Sunday, September 4, 2011

समाचार News 04.09.2011

सिरसा प्रदेश का पहला ऐसा जिला हैै जिसमें प्रगतिशील किसानों की संख्या 4 दर्जन से भी अधिक हो गई है
सिरसा 
4 सितंबर।  सिरसा प्रदेश का पहला ऐसा जिला हैै जिसमें प्रगतिशील किसानों की संख्या 4 दर्जन से भी अधिक हो गई है। इससे पूर्व दो दर्जन से भी अधिक थी। राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न किसान हितैषी नीतियों का किसानों ने भरपूर फायदा उठाया है। सरकार की इन नीतियों की बदौलत किसानों की संख्या 50 तक पहुंच गई है जो प्रदेशभर में सर्वाधिक है। इससे पहले भी प्रगतिशील किसानों की संख्या 32 थी उस समय भी सिरसा जिला हरियाणा राज्य में प्रथम स्थान पर था। प्रगतिशील किसान नवीनतम तकनीकों का प्रयोग करके स्वयं की आय में इजाफा कर रहे हैं। साथ ही जिला व प्रदेश की राजस्व बढ़ाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। सिरसा जिला के बाद प्रगतिशील किसानों की संख्या में रोहतक जिले का नंबर आता है जबकि सोनीपत जिला तीसरे स्थान पर है।
    इस संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि जिला में विभिन्न महत्वकांक्षी योजनाओं का क्रियान्वयन किया है। इन योजनाओं के सार्थक परिणाम भी सामने हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन में जिला प्रशासन ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा करके विभिन्न क्षेत्रों में जिला को अग्रणी स्थान दिलवाया है।
    उन्होंने बताया कि सिरसा जिला प्रदेश का पहला जिला है जिसमें प्रगतिशील किसानों की संख्या 32 से बढ़कर 50 हो गई है। जो इस प्रकार से हैं सुखदेव सिंह ढाणी बप्प, संजय कुमार गांव बप्प, धर्मपाल व राजीव कुमार गांव बुढ़ाभाणा, जगमाल सिंह, विनोद कुमार व गुलाब सिंह गांव किराडकोट, राम सिंह गांव भागसर, देवीलाल व कृष्ण लाल गांव डिंग, महेंद्र व सज्जन सिंह गांव गदली, भगवंत राय व अुर्जन सिंह गांव मोचीवाली, प्रणव गांव कुक्कड़थाना, राजा राम व रतिराम गांव बेगू, मदनलाल गांव बाजेकां, नेकीराम गांव मंडी, शाम लाल गांव केलनिया, सुरेंद्र सिंह गांव वैदवाला, गुरूभजन गांव कोटली, सुखविंद्र सिंह व कालुराम गांव सुल्तानपुरिया, सुरेंद्र सिंह थेड़ी मोहर सिंह, सुभाष गांव मोहम्मदपुरिया, गुलजारी लाल गांव फतेहपुरिया, राजेंद्र गांव धोतड़, महेंद्र गांव जोधपुरिया, गिरधारी लाल व हरचंद गांव धोलपालिया, दयाराम व रामनाथ गांव बेरवाला, महावीर गांव ममेरांखुर्द, नवीन गांव उम्मेदपुरा, सुरेंद्र गांव किशनपुरिया, रणबीर गांव रत्ताखेड़ा, रामावतार  व मनोज कुमार गांव रिसालियाखेड़ा, रमेश कुमार व रमेश गांव बिज्जुवाली, रोहताश गांव अहमदपुर दारेवाला, हनुमान गांव राजपुरिया, हरबंस सिंह गांव जगमालवाली, हरमहेंद्र सिंह गांव असीर, बलदेव सिंह गांव पीपली, राममूर्ति गांव ओढां, नछत्र सिंह गांव मिठड़ी, नयाब सिंह गांव देसुमलकाना आदि प्रगतिशील किसान है। उक्त किसानों ने जहां स्वयं की आय बढ़ाने का काम किया है वहीं प्रदेश की आय बढ़ाने के साथ-साथ जिला सिरसा का नाम भी प्रदेश व देश में रोशन करने का काम भी किया है।
    उपायुक्त ने बताया कि हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड पूरे प्रदेश में अब प्रगतिशील किसानों की संख्या बढ़ाने पर समय समय पर समीक्षा करता है। बोर्ड ऐसे किसानों को वित्तीय सहायता भी मुहैया कराता है जो उन्नत कृषि और नई तकनीक को बढ़ावा देने की दिशा में काम करते हैं। ऑग्रेनिक खेती, बायोगैस के इस्तेमाल, बागवानी, फलों की खेती, वर्मीकंपास्ट का निर्माण व इस्तेमाल, मछली पालन और डेयरी फार्म चलाने वाले किसानों को बोर्ड प्रगतिशील किसानों की श्रेणी में शामिल करता है। ऐसे किसान कृषि विभाग की तर्ज पर बोर्ड को भी खेती का बढ़ावा देने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली नई तकनीकी और खोजों के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। किसानों की नई खोजों को बोर्ड अन्य किसानों तक पहुंचाने का प्रयास तो करता है साथ ही जानकारी देने वाले किसानों को इन खोजों को आगे बढ़ाने के लिए वित्तीय मदद भी प्रदान करता है।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि उन्नत खेती का यह प्रयास जल्द ही अमल में लाया जाएगा। इसके लिए किसानों को बोर्ड के साथ जुड़े प्रगतिशील किसानों से अन्य किसानों को बोर्ड की योजनाओं की जानकारी विभाग द्वारा दिलवाई जाएगी। यहां यह भी उल्लखेनीय है कि कृषि विभाग प्रदेश के विभिन्न जिलों में प्रगतिशील किसानों को अपने साथ जोड़ चुका है। ऐसे किसानों को विभाग की ओर से उन्नतबीज व कृषि उपकरण अनुदान के आधार पर दिलवाएं जाते हैं। प्रगतिशील किसानों की बढ़ती संख्या के कारण प्रदेश में प्रति हैक्टेयर उत्पादन में भी वृद्धि हो रही है। ऐसे किसानों के दम पर कृषि विभाग खेती में आने वाले बचाव को दूर करने में कामयाब होता है। भूमि में उर्वरक की मात्रा व रासायनिक खादों के संतुलित इस्तेमाल प्रयासों को भी इससे बल मिल रहा है। प्रगतिशील किसान खेती की राह में आने वाली कठिनाइयों के बारे में कृषि अधिकारियों को अवगत करवाते है।
    उन्होंने बताया कि बोर्ड की ओर से ऐसे किसानों को अनुदान पर सस्ते बीज व कृषि सामग्री भी उपलब्ध करवाई जाती है। प्रगतिशील किसानों को अपने साथ जोड़ा गया है, नए वित्तवर्ष में बोर्ड ने प्रगतिशील किसानों की ओर से कांट्रेक्ट फार्मिंग भी करवाई जाती है। इसलिए ऐसे किसानों की संख्या बढ़ाकर बोर्ड खुद भी अच्छी फसलों की खरीद कर पाएगा। साथ ही बोर्ड का यह प्रयास रहेगा कि प्रदेष में उन्नत खेती को बढ़ावा मिले।
    उपायुक्त ने बताया कि कपास तथा गेहूं उत्पादन में भी जिले ने प्रदेश व देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। किसानों की कड़ी मेहनत का परिणाम है तथा सरकार द्वारा चलाई गई किसान हित में महत्वाकांक्षी योजना का सार्थक परिणाम भी सामने आया है। उन्होंने बताया कि प्रगतिशील किसानों की संख्या सिरसा जिले में सबसे अधिक 32 थी जबकि रोहतक जिले में 24, सोनीपत जिले 23, पानीपत में 20, अम्बाला में 16, फतेहाबाद व कैथल में 17, गुडग़ांव में 22, हिसार में 20, करनाल में 21, कुरूक्षेत्र में 15, पंचकूला व यमुनानगर में 20, नारनौल में 15 तथा रेवाड़ी में प्रगतिशील किसानों की संख्या 10 थी जो अब सिरसा जिला के प्रगतिशील किसानों की संख्या 50 तक पहुंच गई है जो चार दर्जन से अधिक है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार से सरकार की योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन से जहां जिला में रहने वाले लोगों के चेहरे पर खुशहाली आई है। वहीं राज्य सरकार के लिए कृषि क्षेत्र में राजस्व एकत्रित करने के मामले में जिला किसी भी जिले से पीछे नहीं है।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि कृषक समुदाय के हितों की रक्षा के लिए सरकार ने राज्य किसान आयोग गठित किया है। कृषि संबंधी किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए मोबाइल नंबर 09417668793 पर अल्प संदेश सेवा (एसएमएस) आरंभ की है।

मां की कृपा और उसका वास्तविक आशीर्वाद हमारे सारे दुखों के निवारण और सुख शान्ति देता है
सिरसा
। मां भगवती के इस स्वरुप को अपनी आराधना और पूजा-पाठ करने से मां की कृपा और उसका वास्तविक आशीर्वाद हमारे सारे दुखों के निवारण और सुख शान्ति देता है। यह बात गत रात्रि प्रीत नगर की गली नंबर 3 में आयोजित किए गए मां भवगती के प्रथमजागरण में बतौर मुख्यअतिथि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने कही। इस मौके पर पूर्व पार्षद मा. राज कुमार वर्मा ने पूरे विधि विधान से मां की पूजा अर्चना की। इस मौके पर नरेश सेठी, सतीश बठला, भीत सैन बठला, रोशन, जगदीश बठला, शेरचंद, बाबू, अच्ची, नन्नी, काली, विनय, सुरेश सेठी, राम लाल छाबड़ा, मनी, दीप बठला आदि ने जागरण को सफल बनाने में योगदान दिया। श्री शर्मा के जागरण में पहंचुने पर आयोजकों ने फूल माला पहनाकर स्वागत किया। सतीश आनंद एंड पार्टी के कलाकारों ने सुंदर भजनों व नृत्य पेश करके भक्तों को रात भर मंत्रमुग्ध किया।
    लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अगर मां नहीं होती तो यह संसार ही नही होता। दुनियां में किसी भी योनि का प्राणी मां के विना इस संसार में जन्म धारण नही कर सकता। मां किसी के भी रुप में हो सकती है, पुत्री के भी रुप मे, बहन के रुप में भी और पत्नी के भी रुप में। आज हम जिस मां दुर्गा की आराधना, पूजा और वंदना करते हैं । उमका व्रत रहते हैं। उस जगत जननी का जो इस दृश्य और अदृश्य संसार में विस्तारित रूप है, वह मां, बहन और पुत्री आदि सम्बन्धों के ही रुप में है। यह मात्र शक्ति ही वह कारण है, जो इस संसार के सृजन का मूल है। जगत जननी मां दुर्गा की वास्तविक साधना, वास्तविक आराधना , वास्तविक वंदना, वास्तविक पूजा पाठ और वास्तविक भक्ति तभी हो सकती है जब हम उसके उस स्वरुप को प्रसन्न करें, उसका सम्मान करें जो इस संसार में नारी शक्ति के रुप में विराजमान है।

दानवीरों की धरा धर्मनगरी सिरसा में दो दर्जन से अधिक लोगों ने महर्षि दधीचि द्वारा दिखाए मार्ग पर चलकर बनाया रिकार्ड
सिरसा
, 4 सितम्बर। दानवीरों की धरा धर्मनगरी सिरसा में दो दर्जन से अधिक लोगों ने महर्षि दधीचि द्वारा दिखाए मार्ग पर चलकर बनाया रिकार्ड। उपरोक्त बात हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने दधीच ब्राह्मण सभा द्वारा सतनाम सिंह चौक स्थित भगवान परशुराम धर्मशाला में  महर्षि दधीच की  जयंति के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि कही। कांडा ने कहा की सत्युग में महर्षि दधीचि ने असुरों का वध करने के लिए देवताओं द्वारा उनकी अस्थियां मांगे जाने पर अपनी देह त्याग करके राक्षसों का वध करने के लिए वज्र बनाए जाने के लिए अपनी हड्डियां दान की थी। जोकि विश्व में मानव कल्याण के लिए त्याग करने का सबसे बड़ा उदाहरण है। कांडा ने कहा कि उन्हीं के आदर्शों पर चलकर अनेकों बिमारीयों से लडऩे के लिए प्रयासरत मैडिकल के  छात्रों के शोध के लिए छोटेसे कस्बे कालांवाली मंडी के 18 लोगों ने मृत्यु उपरांत देह दान करके एक मिशाल कायम की है।  कांडा ने कहा कि सिरसा जिले में दो दर्जन  से अधिक लोगों ने देह दान करके चिकित्सा अनुसंधान में लगे विद्यार्थियों की जो अनुपम सहायता की है, उससे यह सिद्ध होता है कि सिरसा जिले के लोगों ने महर्षि  दधीचि के आदर्शों को पूर्णतया आत्मसात किया है। श्री कांडा ने इस अवसर पर उपस्थित लोगों को महर्षि दधीचि की जयंति पर  बधाई दी तथा डेरा सच्चा सौदा सिरसा द्वारा चलाए जा रहे देह दान अभियान की भरपुर प्रशंसा की। श्री कांडा ने कहा कि महापुरूषों की जयंति मनाना तभी सार्थक हो सकता है जब  हम उनके सिद्धांतो को अपनाकर समाज को सही दिशा दे सके। इस अवसर पर अनेक प्रतिभाशाली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर दर्शकों का मन मोह लिया। कांडा ने प्रतिभागी बच्चों को  11हजार रूपए की राशि ईनाम स्वरूप दी तथा सभा को 2 लाख रूपए देने की घोषणा की। श्री कांडा ने ब्राह्मण सभा के अध्यक्ष  सत्यनारायण पारिक द्वारा की गई भूमि उपलब्ध करवाने  की मांग को स्वीकार करते हुए कहा कि शीघ्र ही गृह  राज्यमंत्री गोपाल कांडा के माध्यम से मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र  सिंह हुड्डा से धर्मशाला व स्कूल के लिए भूमि  उपलब्ध करवाने की पुरजोर कोशिश करेंगे। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यातिथि गोबिंद कांडा  ने महर्षि दधीचि के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित करके किया। इस अवसर पर समारोह के अध्यक्ष मनोहर लाल व अन्य विशिष्टजनों ने मुख्यातिथि गोबिंद कांडा को पगड़ी पहनाकर व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर श्री गोपाल शास्त्री, रामप्रताप शर्मा, ब्लॉक कांगे्रस सिरसा शहर के अध्यक्ष भूपेश मेहता, पूर्ण मुदगील, इंद्रमोहन शर्मा, मंगतराया तिवाड़ी, दयानंद शर्मा, भूपेश गोयल,  सुरत सैनी, रोहिणी पी.शर्मा, लाजपुष्प, अमित तिवाड़ी, , सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

सिरसा के युवाओं का धार्मिक अनुष्ठानों के प्रति बढ़ता रूझान एक शुभ संकेत है
सिरसा
, 4 सितम्बर। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने कहा कि सिरसा के युवाओं का धार्मिक अनुष्ठानों के प्रति बढ़ता रूझान एक शुभ संकेत है। जिससे की यह साबित होता है कि संत महात्माओं की तपो भूमि सिरसा के युवक आधुनिक युग में भी पाश्चात्य संस्कृति से प्रभावित न होकर अपनी संस्कृति और सभ्यता को सहेजे हुए हंै। कांडा बीती रात गली मुख्तयार सिंह थानेदार वाली, गली चौपड़ा वाली और बैंक ऑफ बरौदा वाली गली में आयोजित माँ भगवती  के जागरणों में बतौर मुख्यातिथि कहे। बीती रात सिरसा में तीन स्थानों पर धार्मिक  आयोजन किए गए। जिनमें भक्तों ने  माँ भगवती का गुणगान किया। गली मुख्तयार सिंह थानेदार वाली में आयोजित मां भगवती जागरण में कांडा ने जोत प्रज्जवलित कर माँ भवानी का आशीर्वाद लिया। गली चोपड़ा वाली में आयोजित जागरण में कलाकारो द्वारा प्रस्तुत की गई शिव-पार्वती की भव्य झांकी की श्री कांडा ने मुक्त कंठ से प्रशंसा की। जागरण में भजन गायकों ने माता का सुंदर शब्दों  में गुणगान किया, जिनपर श्रद्धालु जमकर झूमे। इस अवसर पर मा. रोशनलाल गोयल, पूर्व पार्षद सुशील सैनी, नीतिन सेठी, हरदास रिंकू, नरेंद्र कटारिया, गृह राज्यमंत्री के नीजि सचिव  लक्ष्मण गुज्जर, अमन सर्राफ, मुकेश सर्राफ, भूपेश गोयल,  विरेंद्र गगनेजा, राजेश, संजीव शर्मा, सुनील शर्मा, कपील मकानी,  हैप्पी दहिया, विजय शर्मा, विरेंद्र ठाकुर, रविंद्र ठाकुर, दीपक सहित गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

सिलाई सेंटर संचालन के लिए दी गई आर्थिक सहायता के लिए हार्दिक  आभार व्यक्त किया
सिरसा
, 4 सितम्बर। तृप्ता वेल्फेयर सोसायटी की अध्यक्षा तृप्ता चिटकारा ने गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा व उनके अनुज गोबिंद कांडा का वार्ड नं 16 व 17 में सिलाई सेंटर संचालन के लिए दी गई आर्थिक सहायता के लिए हार्दिक  आभार व्यक्त किया है। तृप्ता चिटकारा ने कहा कि शहर की बेरोजगार लड़कियों व जरूरतमंद महिलाओं को सिलाई-कढ़ाई व कम्पयुटर ट्रेनिंग का नि:शुल्क प्रशिक्षण देने के लिए दो ट्रैनिंग सेंटरों की स्थापना की गई है। इन ट्रैनिंग सैंटरों का प्रमुख उद्देश्य स्कील डेवलपमेंट और स्वरोजगार प्रदान करना है। तृप्ता चिटकारा ने कहा कि इन केंद्रो के संचालन में कमल मेहला, राहुल मेहता, राजेंद्र चिटकारा, कृष्ण चिटकारा, इंद्र गोयल, पृथी भाटिया, सुशीला चड्ढ़ा, सुशीला सीसोधीया, मीनू चांद, अनीता, पूजा मेहता, स्वीता मेहात, विश्व बत्तरा व कैलाश बत्तरा का अहम योगदान है। उन्होंने  महिलाओं से आह्वान किया कि वे इन केंद्रो का भरपूर लाभ उठाए और अपनी आजीवका स्वयं कमाने  का प्रशिक्षण प्राप्त करें।

डा.के.वी.सिंह 6 सितम्बर को डबवाली आयेगें
मण्डी डबवाली
4 सितम्बर-मुख्यमन्त्री हरियाणा के पूर्व विशेष कार्यधिकारी डा.के.वी.सिंह 6 सितम्बर को डबवाली आयेगें। यह जानकारी देते हुए उनके निजी सचिव बजरंग थालोड़ ने बताया कि डा.सिंह मंगलवार को प्रात: 10 बजें से सिरसा रोड़ स्थित कांग्रेस कार्यालय में जनसमसयाऐं सुनेंगे तथा उनका मौके पर ही समाधान करने का प्रयास करेगे। डा.के.वी.सिंह इसी दिन रात्रि 9 बजें बाबा रामदेव मन्दिर बस स्टैण्ड रोड़ मण्डी डबवाली में जागरण का शुभारम्भ भी करेंगे।

No comments:

Post a Comment