Saturday, September 10, 2011

समाचार News 08.09.2011

सभी अधिकारी व कर्मचारी जनसेवक बनकर जनता के कार्य तत्परता से करें
सिरसा
, 8 सितंबर।    उपमंडलाधीश श्री रोशन लाल ने शहर में सड़क, सीवर के मेन हॉल के ढक्कन लगाने व सीवरेज की सफाई से संबंधित कार्यों की समय सीमा तय कर अधिकारियों को प्राथमिकता के आधार पर कार्य करने के लिए निर्देश दिए।  उन्होंने कहा कि जनहित सर्वाेपरि है, इसलिए सभी अधिकारी व कर्मचारी जनसेवक बनकर जनता के कार्य तत्परता से करें। शहर को स्वच्छ, सुंदर बनाने के लिए कर्मचारी व अधिकारी शहरवासियों के साथ मिलकर कार्य करें।
    उपमंडलाधीश श्री रोशन लाल ने आज लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में  शहर की समस्याओं को दूर करने बारे आयोजित बैठक में उपस्थित 4 दर्जन से भी अधिक समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों, नागरिक परिषद, शहरवासियों, नगरपरिषद, विभिन्न विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों तथा गणमान्य व्यक्तियों के साथ शहर में विभिन्न कार्यों बारे चर्चा कर रहे थे।  उन्होंने शहर की सीवरेज व्यवस्था को दुरूस्त, टूटी-फूटी सड़कों के रखरखाव व मरम्मत करने तथा शहर को स्वच्छ बनाने बारे सफाई व्यवस्था को बेहतर करने बारे संबंधित विभाग के अधिकारियों को आदेश दिए। उन्होंने लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही करने बारे में भी कहा।
    उन्होंने कहा कि आमजन व सरकारी अधिकारी आपस में मिलकर दिल से कार्य करें तो शहर में कोई समस्या नहीं रहेगी। उन्होंने अधिकारियों व कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वे अपने कर्तव्यों का पालन ईमानदारी व निष्ठा से निभाएं। जनता की भलाई के लिए कार्य करें। उन्होंने कहा कि मानव सेवा ही सबसे बड़ी सेवा है व मानव जीवन बड़ा अमूल्य है। उपमंडलाधीश ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सड़कों पर जो गड्डे हैं उन्हें शीघ्र भरवाएं। सीवरेज व्यवस्था में जो कमियां हैं उन्हें शीघ्र दूर करें जैसे ओवरफ्लो होना उसके लिए सफाई जरूरी है और जिन सीवरों के ढक्कन खुले हैं उन ढक्कनों का उचित प्रबंध करें। सड़कों के बीच बिजली के खंभे लगे हुए है, उन्हें हटवाने की व्यवस्था करें। टूटी-फूटी, गली सड़ी व पुरानी तारें व केबल उन्हें शीघ्र बदलवाएं। घरों के ऊपर से गुजरने वाली बिजली की तारों को अलग से लगवाने के लिए उचित प्रबंध करें। उन्होंने कहा कि दिन में जो स्ट्रीट लाइटें जलती रहती हैं उन्हें बंद करें। समय पर बिजली ऑन करें तथा समय पर ही बंद करें, ऐसा न करने पर संबंधित अधिकारी व कर्मचारी के विरूद्ध सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी। जनता के लिए स्वच्छ पेयजल व पर्याप्त मात्रा में बिजली का प्रबंध करें।
    उपमंडलाधीश ने हुडा विभाग, मार्किट बोर्ड, लोक निर्माण विभाग आदि विभागों के अधिकारियों को आदेश दिए कि वे जहां जरूरत है वहां नई सड़कों का निर्माण करें तथा पुरानी सड़कों के रखरखाव व मरम्मत कार्य में देर न करें ताकि आमजन को परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि सड़कों के निर्माण के समय अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ मिलकर ऐसी योजना बनाए जिससे सीवरेज व्यवस्था, बिजली, पानी की निकासी आदि में किसी तरह बाध्य न होना पड़े। उन्होंने कहा कि सड़कों के निर्माण के समय गुणवत्तापूर्ण सामग्री का प्रयोग करें और पानी की निकासी के लिए भी उचित प्रबंध करें।
    उन्होंने नगर परिषद विभाग के अधिकारियों को निर्देश कि वे सफाई व्यवस्था का विशेष ध्यान दें। सफाई कर्मियों की कमी है तो उन्हें पूरा करें। डस्टबिनों की सफाई भी अवश्य करवाएं। सफाई व्यवस्था का समय-समय पर निरीक्षण करें। शहर, बाजार, गली व चौराहों आदि पर गंदगी के ढेर इकट्ठा न होने दें। उन्होंने शहरवासियों से भी अनुरोध किया कि वे जिला प्रशासन के अधिकारियों व कर्मचारियों का पूर्ण सहयोग करें। शहर में पानी व कूड़ा-कर्कट इक_ा न होने दें। स्वच्छता में ही लक्ष्मी का वास होता है इसलिए प्र्रत्येक व्यक्ति को अपना कर्तव्य समझकर सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देना चाहिए । शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए सभी शहरवासियों को अपना कर्तव्य समझकर कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आपस में मिलजुल कर,भाईचारे की भावना को बरकरार रखकर प्रेम-प्यार से व सच्ची लगन तथा आत्मविश्वास के साथ कार्य करने से कठिन से कठिन समस्या का शीघ्र हल किया जा सकता है। उन्होंने जहां पानी ठहरता हैं वहां मिट्टी का तेल या काले तेल आदि का छिड़काव करें जिससे विभिन्न बीमारियों व महामारियों से बचा जा सकता है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आदेश कि वे समय-समय पर फोगिंग करवाएं ताकि मक्खी-मच्छर का प्रकोप न हो सके, जिससे मलेरिया व डेंगू जैसी बीमारियों से बचा जा सके।
    इस मौके पर नगरपरिषद के चेयरमैन सुरेश कुक्कू, नागरिक परिषद के अध्यक्ष एडवोकेट जगदीश चोपड़ा, विभिन्न वार्डों के पार्षद, समाज सेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि, मीडिया जगत से जुड़े वरिष्ठ पत्रकारगण, विभिन्न विभागों के अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

विज्ञान प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता 2011-12  का आयोजन 9 सितंबर को किया जाएगा
सिरसा,
8 सितंबर। स्थानीय विवेकानंद सकैण्डरी स्कूल में विज्ञान प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता 2011-12  का आयोजन 9 सितंबर को किया जाएगा। इसी प्रकार आरएसडी सकैण्डरी स्कूल में निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन 13 सितंबर को होगा। इस प्रतियोगिता में हरियाणा राज्य स्कूल बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएसई स्कूल के नौंवी से  बाहरवीं  कक्षा तक के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं।
    इस संबंध में जानकारी देते हुए उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिंह  ख्यालिया ने बताया कि  उक्त प्रतियोगिता का माध्यम हिंदी  व अंग्रेजी रहेगा। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में लेखन, प्रश्र प्रतियोगिता, दृश्य एवं रेपिड फायर फास्ट प्रश्र शमिल होंगे। उन्होंने बताया कि विद्यार्थी इन सवालों का जवाब अंग्रेजी व हिंदी में दे सकते है। उन्होंने बताया कि उन विद्याथिर्यों का चयन किया जाएगा जो विज्ञान व चिकित्सक विज्ञान में निपुण हो। उन्होंने बताया कि आयोजित प्रतियोगिता में निबंध लेखन प्रतियोगिता अंग्रेजी व हिंदी  में पेन से लिखाई लगभग 800 से 1000 शब्दों के निबंध के रूप में होनी चाहिए।

शत-प्रतिशत सीवरेज व्यवस्था उपलब्ध करवाने के लिए आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज परियोजना में सम्मिलित किया गया है
सिरसा
, 8 सितंबर।      जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा सिरसा और ऐलनाबाद शहरों मेें पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ पेयजल और आबादी वाले क्षेत्र शत-प्रतिशत सीवरेज व्यवस्था उपलब्ध करवाने के लिए आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज परियोजना में सम्मिलित किया गया है। आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज परियोजना व विभागीय परियोजना के तहत जिला में 199.62 करोड़ रुपए की राशि पेयजल और सीवरेज व्यवस्था पर खर्च की जाएगी। उपरोक्त आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज योजना के तहत जिला के दो शहरों में 163.38 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी जिससे आगामी 2025 तक की आबादी को पेयजल व सीवरेज व्यवस्था की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि सिरसा शहर की आबादी को 135 लीटर प्रतिव्यक्ति प्रतिदिन स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाने के लिए 72.23 करोड़ रुपए की लागत से पंजुआना गांव में भाखड़ा नहर आधारित जलघर का निर्माण करवाया जाएगा। शहर में पानी लाने के लिए 20 किलोमीटर लम्बी पाईप लाईने बिछाई जाएंगी और शहर के विभिन्न स्थानों पर 9 नए बुस्टिंग स्टेशन बनाए जाएंगे । इसके अलावा पुराने बुस्टिंग स्टेशनों क ो भी अपग्रेड किया जाएगा।
    उपायुक्त ने बताया कि शहर में सीवरेज व्यवस्था दुरूस्त करने और यह सुविधा शहर में प्रत्येक मकान तक पहुंचाने के लिए 56.58 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इस योजना के तहत शहर में दो सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट भी लगाए जा रहे हैं जिनमें 15 मिलियन लीटर प्रतिदिन की क्षमता और दूसरा 5 मिलियन लीटर प्रतिदिन की क्षमता का होगा। उन्होंने बताया कि सीवरेज सिस्टम के लिए पाईप लाईन बिछाने का कार्य चल रहा है। सीवरेज और जलघर का कार्य आगामी 2012 तक पूरा कर लिया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज योजना के तहत ऐलनाबाद शहर में भी 34.57 करोड़ रुपए की राशि खर्च करके नगरपालिका के तहत आने वाले क्षेत्र में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति को 135 लीटर प्रतिदिन प्रति व्यक्ति को स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाया जाएगा। ऐलनाबाद में जलघर के निर्माण पर 18.76 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। ऐलनाबाद में हुडा विभाग की जमीन पर जलघर का निर्माण करवाया जाएगा इसके लिए सरकार द्वारा औपचारिक स्वीकृति भी दे दी गई है और हुडा विभाग को यह जमीन जनस्वास्थ्य आभियांत्रिकी विभाग को देने के आदेश भी जारी हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि ऐलनाबाद कस्बे में 15 करोड़ 82 लाख रुपए की राशि सीवरेज व्यवस्था पर भी खर्च की जानी है। पेयजल वितरण के लिए ऐलनाबाद मे 15 मिलियन लीटर प्रतिदिन की क्षमता का बुस्टिंग स्टेशन और सीवरेज व्यवस्था के लिए साढ़े सात मिलियन लीटर क्षमता का ट्रीटमैंट प्लांट लगाया जाएगा।
    उपायुक्त ने बताया कि उपरोक्त योजना के तहत जिला के विभिन्न कस्बों और गांवों में पेयजल स्तर बढ़ौतरी का कार्य भी किया जा रहा है जिस पर 132 करोड़ रुपए तक की राशि खर्च  किए जाने का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि विभागीय योजना के तहत सिरसा जिला के तहत आने वाले विभिन्न शहरों में भी सीवरेज व्यवस्था के  विस्तार एवं मल शोधन संयत्रों के निर्माण कार्य चल रहा है। इस कार्य के प्रथम चरण में 2857 लाख रुपए की राशि खर्च किए जाने का प्रावधान है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जिला में 325 गांवों व ढाणियों में पेयजल व्यवस्था दुरूस्त रूप में उपलब्ध है। जिला के 260 गांवों में पीने के पानी की व्यवस्था 55 लीटर प्रतिदिन प्रतिव्यक्ति उपलब्ध है।  इसके अलावा पेयजल बढ़ौतरी के स्तर का कार्य प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि सिरसा जिला में गर्मी के मौसम के बावजूद किसी भी गांव व शहरी क्षेत्र मे ंपीने के पानी की किसी प्रकार की समस्या नहीं है और उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे बिजली व सिंचाई विभाग के अधिकारियों से सम्पर्क साध कर शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। 

नाथूसरी चौपटा में खंड स्तर पोषाहार दिवस मनाया गया
सिरसा,
8 सितंबर।    सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा खंड स्तर पर नाथूसरी चौपटा में खंड स्तर पोषाहार दिवस मनाया गया जिसमें विभिन्न गांवों की आंगनबाड़ी वर्कर, हैल्पर व ग्रामीण औरतों ने भाग लिया। इस दौरान विभिन्न प्रतियोगिताएं भी करवाई गई। स्लोगन प्रतियोगिता में गांव नेजिया की बलवंती देवी ने प्रथम, लुदेसर की सलोचना ने द्वितीय  तथा ढुकड़ा की रानी ने तृतीय स्थान पाया। रैस्पी प्रतियोगिता में माखोसरानी की चंद्रकला ने प्रथम, जोधकां की कमला ने द्वितीय व कैरांवाली की अंगूरी ने तृतीय स्थान हासिल किया। इसी प्रकार हैल्दी बेबी शोक में माखोसरानी की धोलीदेवी ने प्रथम, रोशनी ने द्वितीय स्थान पर रही।
    प्रवक्ता ने बताया कि इसी प्रकार सिरसा खंड के सीडीपीओ कार्यालय के प्रांगण में ब्लॉक स्तरीय न्यूट्रीशन वीक समारोह का आयोजन किया गया जिसमें परियोजनाओं की विस्तार से जानकारी दी गई। समारोह में डा. तपस्या बिश्रोई, विभिन्न गांवों व शहर की महिलाओं ने भी भाग लिया। समारोह की अध्यक्षता सीडीपीओ श्रीमती दर्शना सिंह जबकि मुख्यातिथि के रूप श्रीमती रमेश नागपाल ने शिरकत की। उन्होंने बताया कि इस मौके पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। आंगनबाड़ी वर्करों का न्यूट्रीशन पर स्लोगन प्रतियोगिता तथा हैल्पर की रैस्पी प्रतियोगिता शामिल है। मधु आंगनबाड़ी वर्कर ने प्रथम स्थान, आशा ने द्वितीय स्थान तथा सुमित्रा ने तीसरा स्थान प्राप्त किया जबकि सांत्वना पुरस्कार के लिए आंगनबाड़ी वर्कर सुमित्रा का चयन किया गया। हैल्पर्स रैस्पी प्रतियोगिता में रीना प्रथम, रचना द्वितीय, सुशीला ने तीसरा स्थान प्राप्त किया जबकि निर्मला हैल्पर को सांत्वना पुरस्कार के लिए चुना गया।

पंजाबी को दूसरी राजकीय भाषा का दर्जा देकर  पंजाबी समुदाय का मान बढ़ाया है
सिरसा
, 8 सितम्बर। मुख्यमंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने हरियाणा में पंजाबी को दूसरी राजकीय भाषा का दर्जा देकर  पंजाबी समुदाय का मान बढ़ाया है। मुख्यमंत्री ने सचिवालय स्थित अपने कार्यालय व आवास पर नेम प्लेट भी पंजाबी भाषा में लगवाई है जोकि उनका पंजाबी भाषा के प्रति लगाव को प्रदर्शित करता है। यह बात हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने कही। कांडा आज एमडीएलआर कार्यालय में हरियाणा साहित्य अकादमी के निदेशक सुखचैन सिंह भंडारी द्वारा अगस्त माह की पंजाबी पत्रिका शब्द बुंद भेंट करने के पश्चात उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।  गोबिंद कांडा ने कहा कि सावन माह पर प्रकाशित की गई यह पत्रिका प्रदेश के युवाओं को सावन माह के महत्व और इतिहास के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने में सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने सुखचैन सिंह भंडारी द्वारा रचित कहानी सावन क्यों आया? की प्रशंसा करते हुए कहा कि श्री भंडारी ने पंजाबी साहित्य के प्रचार प्रसार में अहम योगदान दिया है। इस अवसर पर पूर्व पार्षद राजेंद्र मकानी, पार्षद अंगे्रज बठला, राजेंद्र पप्पू, सिकन्दर खट्टर, महेंद्र सैठी, भूपेश गोयल, चेतराम फुटेला, गोबिंद राम गोयल, पृथ्वी भाटिया, दलीप सैनी पंच, मा. प्रेम सैनी सहित अनेक गणमान्य  व्यक्ति उपस्थित थे।

स्थानीय प्रशासन से खफा है आटो मार्केट के मैकेनिक, आन्दोलन की चेतावनी
आटो मार्के ट में 1 से 2 फुट पानी, मगर प्रशासन सोया गहरी नींद
ऐलनाबाद
08 सितम्बर
 बीते दिनों हुई बारिश से ऐलनाबाद के सिरसा रोड़ स्थित आटो मार्केट में अपना कारोबार करने वाले दुकानदारों को बहुत भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बार-बार प्रशासन से आग्रह करने पर भी स्थानीय  प्रशासन द्वारा इस समस्या से निजात दिलाना तो दूर आटो मार्केट में खड़े पानी का मुआयना तक करना किसी कर्मचारी या अधिकारी ने जरूरी नहीं समझा। बरसात का पानी खड़ा रहने से परेशानी का सामना कर रहे मिस्त्री एसोसियेशन के अध्यक्ष हुक्म सिंह वर्मा व मैकेनिक गुरमीत सिंह चाना, लखविन्द्र सिंह, बलवीर सिंह, बलविन्द्र सिंह, निहाल सिंह, बन्ता सिंह आदि दर्जनों मैकेनिकों ने बताया कि थोड़ी सी ही बरसात आने पर आटो मार्केट में 1 से 2 फुट तक पानी खड़ा हो जाता है जिसकी वजह से पैदल गुजरना तो दूर पानी मेें से वाहन तक का निकलना मुश्किल हो जाता है। आटो मार्केट में वाहन प्रवेश ना होने के कारण दैनिक मजदूरी से अपने घर का गुजारा करने वाले दुकानदारों के लिए बहुत बड़ी आर्थिक मुसीबत खड़ी हो जाती है। उन्होने बताया कि पानी की इस समस्या को लेकर उन्होने अनेक बार जन स्वास्थ्य विभाग, नगर पालिका, उप-मण्डलाधीश, उपायुक्त महोदय से भी गुहार लगाई लेकिन इसका परिणाम यह है कि आज भी आटो मार्केट में थोड़ी सी बरसात होने पर 1 से 2 फुट तक पानी खड़ा हो जाता है, जिस कारण वाहनों की मरम्मत करवाने वाले वाहन मालिक आटो मार्केट में प्रवेश से भी कतराते है जिससे इन दिनों आटो मार्केट में अपना व्यवसाय चलाने वाले मैकेनिकों को भारी आर्थिक मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। उन्होने बताया कि बीती 30 अगस्त को भी आटो मार्केट के करीब 100 से ऊपर दुकानदारों ने एक हस्ताक्षरित निवेदन स्थानीय व जिला प्रशासन को किया था तथा शीघ्र ही समस्या का समाधान ना करने की सूरत में आन्दोलन की राह चुनने की चेतावनी दी थी मगर बावजूद इसके प्रशासन गहरी नींद सोये हुए है, शायद प्रशासन की आदत धरना प्रदर्शन के बाद ही सुनवाई की बन गई है। प्रेस नोट के माध्यम से एक बार पुन: आटो मार्केट के मैकेनिकों ने प्रशासन को चेताते हुए उनकी समस्याओं को तुरन्त प्रभाव से हल करने का निवेदन किया है।

सिख धर्म की मर्यादा कायम रखके लिए संत तिलोकेवाला को जिताने की अपील
कालांवाली
, 8 सिंतबर। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव में सिरसा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे आजाद उम्मीदवार संत बाबा गुरमीत सिंह तिलोकेवाला ने आज अपने समर्थकों सहित क्षेत्र के अनेक गांवो का दौरा किया और सिख संगत को वोटों की अपील की। इस मौके पर उनके साथ संत प्रीतम सिंह मलड़ी, संत कुन्दन सिंह और मेजर सिंह देसू खुर्द, संत सुखपाल सिंह बड़ागुढ़ा, हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रदेश महासचिव प्रो. गुरचरण सिंह, कुलदीप सिंह गदराणा एड़वोकेट , मालक सिंह भावदीन, बाबा बचित्तर सिंह देसू मलकाना, स्वर्ण सिंह विर्क, मेजर सिंह खतरावां, सुरजीत सिंह भावदीन, सुखदेव सिंह कंगनपुर, मलकीत सिंह खालसा, जरनैल सिंह खालसा, सतनाम सिंह, प्रगट सिंह तिलोकेवाला, मेजर सिंह देसू जोद्धा,  सुरजीत सिंह पतली डाबर आदि गणमान्य व्यक्ति थे।
    इस मौके पर सिख संगत को संबोधन करते हुए हरियाणा सिक्ख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रदेश महासचिव प्रो. गुरचरण सिंह ने कहा कि शिरोमणि कमेटी के चुनाव सिख पंथ की मान मर्यादा के साथ जुड़े हुए हैं क्योंकि इन चुनाव में जीत हासिल करने वाले व्यक्तियों ने शिरोमणि कमेटी में जाकर सिख धर्म की रहित मर्यादा को कायम रखना होता है। इस करके हमें ऐसे व्यक्ति ही इन मतदान में जिता कर शिरोमणी कमेटी में भेजने चाहिए जो गुर मर्यादा का पूरा ज्ञान रखते हों। उन्होंने कहा कि संत गुरमीत सिंह तिलोकेवाला इन असूलों पर खरे उतरते हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग हमारे धर्म की मर्यादा ही नहीं जानते हम उन्होंने लोगों के कहने पर हम अपने वोट दें यह ठीक नहीं। इस करके सारी सिख संगत के हाथ जोड़कर अपील है कि संत गुरमीत सिंह तिलोकेवाला को ज़्यादा से ज़्यादा वोटों के साथ जिता कर शिरोमणि कमेटी में भेजा जाये। इस मौके पर मेजर सिंह खतरावां ने कहा कि रंगरेटा समाज के साथ जुड़े लोगों को हर पक्ष से दरकिनार किया जाता रहा है। हमें उम्मीद है कि संत गुरमीत सिंह तिलोकेवाला चुनाव जीत कर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी में रंगरेटा समाज के लोगों का मान सम्मान बढ़ाने के लिए प्रयत्न करेंगे। इस मौके पर संत गुरमीत सिंह तिलोकेवाला ने कहा कि वह सिख संगत की आशाओं पर खरा उरतने की कोशिश करेंगे।

रक्तदान से किसी प्रकार की कमजोरी नहीं आती
सिरसा
। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने कहा कि रक्तदान महादान है। प्रत्येक व्यक्ति को रक्तदान करना चाहिए। रक्तदान से किसी प्रकार की कमजोरी नहीं आती। वे आज गांधी कॉलोनी के शिव मंदिर में जय बाबा खेत्रपाल सेवा समिति द्वारा आयोजित पहले विशाल रक्तदान कैंप में बतौर मुख्यअतिथि बोल रहे थे। इस कैंप का शुभारंभ खेत्रपाल मंदिर कालांवाली के पुजारी बाबा ओम प्रकाश बब्बर ने रक्तदान करके किया। शिव शक्ति ब्लड बैंक की टीम ने रक्तदान कैंप में रक्त संयोजित किया। कैंप में कुल 100 यूनिट रक्तदान का लक्ष्य रखा गया। इस मौके पर मा. रोशन लाल, समिति के अध्यक्ष सोमनाथ नरूला,उपप्रधान श्याम लाल बब्बर, सचिव प्रेम कुमार फुटेला, उप सचिव विजय कुमार सेठी, कोषाध्यक्ष राम लाल मोंगा, अशोक कुमार नरूला, निर्मल कुमार बजाज, रमेश कुमार मानकटाला, विनोद कुमार बब्बर, हर्ष कुमार नरूला, चानन लाल मक्कड़, बिहारी लाल नरूला, कृष्ण लाल छाबड़ा, प्रकाश चंद कोचर, प्रवीण काठवाल सहित अनेक सदस्य व लोग मौजूद थे। श्री शर्मा ने इस दौरान कहा कि जब वे युवा कांग्रेस के प्रधान थे तब उन्होंने भी कई ब्लड कैंप लगाए थे। नशे के रुझान में फंसे युवाओं को अपील करते हुए उन्होंने कहा कि वह नशे छोड़कर समाज सेवा में योगदान दें। समिति के प्रधान सोमनाथ नरूला ने जानकारी देते हुए बताया कि जय बाबा खेत्रपाल सेवा समिति समाज सेवा में निरंतर कार्य कर रही है। समिति समय-समय पर रक्तदान कैंप, कन्यादान, स्कूलों में पढऩे वाले गरीब बच्चों को वर्दी व अन्य जरूरत की वस्तुएं देती रहती है। उन्होंने बताया कि समिति की ओर से रानिया रोड पर स्थित सरस्वती कॉलोनी में एक धर्मशाला का निर्माण भी करवाया जा रहा है।

अज्ञान के अंधकार को दूर करने के लिये जागरण किया जाता है ताकि हमारी चेतना में मां भगवती की जागृति पैदा हो
सिरसा
। अज्ञान के अंधकार को दूर करने के लिये जागरण किया जाता है ताकि हमारी चेतना में मां भगवती की जागृति पैदा हो। यह बात गत् रात्रि प्रदेश कांग्रेस के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने जंडवाला मोहल्ला में आयोजित तीसरे विशाल मां भगवती के जागरण में बतौर मुख्यअतिथि शिरकत करते हुए कही। गणेश पूजन प. सीताराम ने किया। जिसमें बंगलौर से आए देवीलाल गोयल, राजेश शर्मा, संजय शर्मा , प्रदीप गुप्ता व शिवम गोयल मौजूद थे। इसके बाद श्री शर्मा व अन्य गणमान्य लोगों ने मां की ज्योत प्रज्जवलित की। इस दौरान उनके साथ मा. राजकुमार वर्मा, संजय शर्मा, जिला व्यापार मंडल के अध्यक्ष हीरा लाल शर्मा, प्रोपर्टी डीलर एसोसिएशन के प्रधान राम अवतार हिसारिया, हरीश सोनी, पप्पू आरेवाल, हरी राम सैनी, प्रह्लाद जमालवाला, ज्योति प्रसाद आर्य, जसवंत आर्य, राजकुमार शर्मा, बृजदान चारन, वेद सैनी, जसवंत वर्मा, निरंजन गोयल, सुनील शर्मा, सोनू, रिंकु, हेमंत, ईश्वर सैनी, मोगली, मोहित, रिशब, बंकी धमीजा, रोकी वर्मा, रमेश वर्मा, बंटी सैनी, साहब राम मांडी, विशाल शर्मा, मनोज शर्मा भी मौजूद थे। श्री गणेश युवा मंच के तत्वावधान में आयोजित इस जागरण में पहुंचने पर श्री शर्मा व अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत किया गया। इस मौके पर कथावाचक सतपाल तलवाड़ा, गायककार संदीप धमाका ने अपनी प्रस्तुतियां भेंट की। इसके अलावा प्रविंद्र पलक, राजवीर फौजी, सोनू शेरगिल, विनोद चंचल ने भी मां भजनों पर सुंदर नृत्य पेश किए। इस मौके पर भजन मंडली के सदस्यों ने मां के भक्तों को ऐसा गुणगान किया की लोग झूम उठे। इस जागरण के बाद सुबह भंडारे की व्यवस्था भी की गई थी। सुंदर झांकियों से सजे पंडाल में सैकड़ों की संख्या में मौजूद भक्तजनों ने रातभर मां के भजनों में लीन होकर मां का आशीर्वाद प्राप्त किया।

एनएसएस शिविर सम्पन्न
सिरसा,8 सितम्बर(): जिला के गांव कंवरपुरा में स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में आयुष विभाग के डा. गिरिश चौधरी के नेतृत्व में विद्यालय की एनएसएस की छात्राओं ने गांव में स्वास्थ्य जागरूकता अभियान चलाया। अभियान के समापन अवसर पर विद्यालय के प्रांगण में एक शिविर का आयोजन किया गया जिसमें सिरसा के सामान्य अस्पताल की चिकि त्सको ंकी टीम ने शिविर में आए हुए लोगों को स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी।
विद्यालय के एनएसएस के प्रभारी राजेश कुमार ने इस अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि ये अभियान गांव की महिलाओं में खून की कमी, पीने हेतु स्वच्छ पानी, पोषक आहार, घर की सफाई व बच्चों के टीकाकरण के बारे में जागरूक करने के लिए चलाया गया था। इसके लिए एनएसएस की 60 छात्राओं को चार-चार के ग्रुप में बांटकर 15 टीमें तैयार की गई और गांव को भी 15 भागों में विभाजित करके उक्त टीमों को क्षेत्र बांटा गया। उन्होंने बताया कि सभी टीमों ने घर-घर जाकर महिलाओं को स्वास्थ्य के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
राजेश कुमार ने बताया कि इन सभी टीमों को अभियान के आरंभ में डा. गिरिश चौधरी व अन्य चिकित्सकों की टीम ने तीन दिन तक विद्यालय में स्वास्थ्य जागरूकता के लिए तीन दिन तक ट्रेनिंग दी। इस शिविर में छात्राओं के प्रयास से लगभग 240 महिलाओं ने भाग लिया और आए हुए चिकित्सकों से टीम से विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां हासिल की। शिविर में मच्छरों से होने वाली मलेरिया तथा डेंगू जैसी खतरनाक बिमारियों से बचने के उपाय व सावधानी रखने हेतु प्रेरित किया गया।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत के सभी सदस्य, डा. गिरिश चौधरी, विद्यालय के प्रधानाचार्य भगवानदास व स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

पुलिस समाचार
सिरसा
। जिला पुलिस शहर सिरसा पुलिस ने बीते दिवस चोर गिरोह के पकड़े गए तीन सदस्यों को सिरसा अदालत में ड्यूटी मेजिस्टे्रट सुधीर परमार की अदालत में पेश किया गया। जहां से एक आरोपी जितेन्द्र पुत्र ओमपाल निवासी ढाणी सावनपुरा को न्यायिक हिरासत में सिरसा जेल भेज दिया गया जबकि दो आरोपियों अजय कुमार पुत्र रमेश व रविन्द्र पुत्र इश्वर निवासी ढाणी सावनपुरा को चोरीशुदा सम्पति बरामद करने के लिए जिला की एंटी थैप्ट सैल पुलिस ने दो दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया है। पुलिस ने अब तक आरोपियों से रिमांड अवधि के दौरान उनकी निशानदेही पर शहर के विद्यापीठ, प्रीत नगर व सदर बाजार क्षेत्र से चोरी हुए तीन मोटरसाइकिल बरामद कर लिए हैं। आरोपियों से पूछताछ के दौरान उनके दो साथियों की भी पहचान कर ली गई है। जिन्हं दबिश देकर जल्द गिरफ्तार किया जाएगा। आरोपियों से पूछताछ के दौरान चोरी की कई अन्य वारदातों का खुलासा होने की बात से इंनकार नहीं किया जा सकता। गौरतलब है कि शहर सिरसा पुलिस ने बीती 6 सितंबर को चोर गिरोह के उपरोक्त तीन सदस्यों को गिरफ्तार किया था और आरोपियों ने पुलिस पूछताछ में शहर के विभिन्न  क्षेत्रों मेें चोरी की करीब एक दर्जन वारदातों को अंजाम देने की बात मानी थी।
सिरसा। जिला की कालांवाली पुलिस ने लखन पुत्र कुमार यादव निवासी दोभी जिला गया बिहार हाल गांव सिंहपुरा को गश्त के दौरान 24 बोतल शराब के साथ गांव सिंहपुरा से काबू कर लिया है। एक अन्य घटना में जिला की बड़ागुढ़ा पुलिस ने मंदर पुत्र बलबीर सिंह, करनैल सिंह पुत्र इन्द्र सिंह निवासी गांव सुखचैन को 12-12 बोतल शराब के साथ इसी गांव से काबू किया है। जिला की रोड़ी पुलिस ने जगसीर पुत्र आत्मा सिंह निवासी गांव भलिके पंजाब को 82 बोतल देसी शराब के साथ गांव रोड़ी क्षेत्र से गिरफ्तार किया है।आरोपी यूटीलीटी जीप में सवार था और जीप में शराब रखी हुई थी। पुलिस ने शराब व जीप को कब्जे में लेकर अरोपी के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

मैडिकल स्टोर से खरीदनी पड़ती हैं दवाईयां
ओढ़ां
-गांव बनवाला, बिजजूवाली, रिसालियाखेड़ा आदि गांवों में बने  स्वास्थ्य केंद्रों में अधिकतर बी.पी.एल परिवारों के लोगों को बुखार, पेटदर्द, आयरन और फोड़ा फुंसी व अन्य प्रकार की दवाईयां उपलब्ध करवाई जाती हैं लेकिन गांव बनवाला में बने केंद्र में बी.पी.एल परिवार जब दवाईयां लेने आते हैं तो उन्हें जांच के बाद दवा मैडिकल स्टोर से खरीदनी पड़ती है।
    बनवाला गांववासी पूर्णराम, सावित्री, कृष्णा देवी, मनीषा देवी, सुखप्रीत, संतरो देवी, सुभाष, शारदा देवी और राजकौरी आदि ने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र में दवाईयां लेने जाते हैं तो दवाईयां न मिलने पर उन्हें कठिनाई का सामना करना पड़ता है क्योंकि बी.पी.एल परिवारों से जुड़े होने के कारण वे मैडिकल स्टोर से दवाईयां खरीदने में असमर्थ हैं।
    स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत ए.एन.एम वीणा देवी से पूछने पर उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य केंद्र में पैरासिटामोल, सीटाजीन, अरविडासोल, आयरन, कुनैन, डाइक्लोविन आदि गोलियां सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जाती हैं जो बी.पी.एल परिवारों को नि:शुल्क दी जाती हैं लेकिन गत 15 दिनों से इस केंद्र में आयरन के अलावा अन्य दवाईयां उपलब्ध नहीं हैं।
    बिज्जूवाली में स्थित डिलीवरी हट में कार्यरत ए.एन.एम विनय कुमारी से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि सभी प्रकार की गोलियां स्वास्थ्य केंद्र में सिरसा से पहुंचाई जाती हैं। यदि स्वास्थ्य केंद्र में दवाईयां समाप्त हो जाती हैं तो सरकार द्वारा बनाए गए रूल के हिसाब से 5 हजार रुपए स्वास्थ्य केंद्रों के इंचार्जों को दिए जाते हैं और उनके द्वारा दवाईयां मोल लेकर स्वास्थ्य केंद्रों तक पहुंचाई जाती हैं लेकिन समय न होने के कारण वे इन केंद्रों तक दवाईयां नहीं पहुंचा सकी।
    इस विषय मेें डबवाली के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. एम.के भादू से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि यदि इन स्वास्थ्य केंद्रों पर यदि दवाईयां उपलब्ध नहीं हैं तो इन केंद्रों की जांच करवाई जाएगी और दो दिन के अंदर इन केंद्रों पर दवाईयां भिजवा दी जाएंगी।

रिसालियाखेड़ा में एन.एस.एस. शिविर और टी.एल.एम आयोजित
ओढ़ां
-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रिसालिया खेड़ा में एक दिवसीय एनएसएस शिविर और कलस्टर स्तर पर शिक्षण अधिगम सामग्री पर आधारित विभिन्न विषयों की प्रदर्शनी आयोजित की गई। राष्ट्रीय सेवा योजना यूनिट के जगदीश प्रसाद गणित प्रवक्ता ने केम्प का शुभांरभ किया। उन्होंने विद्यार्थियों व विद्यालय के स्टाफ सदस्यों को शिक्षा के अधिकार के बारे में विस्तार बताया। इसके बाद शिक्षा के अधिकार के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए विद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा गांव में एक रैली निकाली गई। जिनका मुख्य नारा था ''आज सबका प्रमुख नारा, शिक्षा का अधिकार हमाराÓÓ सहित अनेक विद्यार्थियों ने शिक्षा के प्रति नारे लगाए। रैली के उपरांत विद्यार्थियों ने वर्षा के मौसम को ध्यान में रखते हुए विद्यालय के कमरों की छतों की सफाई की एवं कमजोर दीवारों के साथ-साथ मिट्टी भी डाली, जिसमें लगभग विद्यालय के 125 विद्यार्थियों ने भाग लिया।
    वहीं दूसरी ओर शिक्षण अधिगम सामग्री प्रदर्शनी में क्षेत्र के राजकीय उच्च विद्यालय बनवाला, राजकीय माध्यमिक विद्यालय रामपुरा बिश्रोईयां, राजकीय प्राथमिक पाठशाला व राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला रिसालिया खेड़ा आदि नौ स्कूलों के अध्यापकों ने भाग लिया। प्रदर्शनी में प्रथम स्थान गणित में कशमीर चंद गणित अध्यापक रिसालियाखेड़ा, सामाजिक विज्ञान में प्रथम स्थान कृष्ण कुमार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रिसालिया खेड़ा, पंजाबी में राजकीय उच्च विद्यालय बनवाला की प्रेमजीत कौर, विज्ञान विषय में ओमप्रकाश व विकास विज्ञान अध्यापक रिसालियाखेड़ा, जे.बी.टी अध्यापक इन्द्र सिंह बनवाला, रवि व प्रेम कुमार रिसालियाखेड़ा के मॉडल प्रथम स्थान पर रहे। विद्यालय के प्राचार्य भूप सिंह व स्कूल स्टाफ सदस्यों द्वारा प्रदर्शनी के मॉडलों की भरपूर प्रशंसा की गई। कार्यक्रम के समापन पर विद्यालय के प्राचार्य भूप सिंह ने विद्यार्थियों को समाजिक कार्यों में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर ए.बी.आर.सी सोहन लाल, प्राध्यापक हरवंस सिंह, देवानंद, कृष्ण कुमार, जगदीश प्रसाद और ओमप्रकाश सहित सभी स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

बाबा रामदेव के गुणगान से गुंजा बिज्जूवाली
बिज्जूवाली
-गांव बिज्जूवाली के रामदेव मंदिर में हर साल की तरह गत रात्रि समस्त गांववासियों के सहयोग से भाद्रपद शुक्ल दशमी के उपल्क्ष्य पर बाबा रामदेव पीर का विशाल जागरण आयोजित करवाया गया। जागरण से पहले श्रद्धालुओं के लिए लंगर की व्यवस्था की गई। जागरण में बाहर से आए कलाकारों ने बाबा रामदेव जी के भजनों का गुणगान किया, जिसका श्रद्धालुओं ने खूब आनंद उठाया। कलाकारों द्वारा गाए गए भजनों में ''अजमल जी रा कवरा, म्हारा बाबा थाने भुलां ना एक घड़ीÓ 'जिला मेरा सिरसा रे डबवाली के पास में गांव मेरा बिज्जूवाली रे बाबा रामदेव जी के आसरेÓ 'पछम धरा सूं म्हारा पीर जी पधारेयाÓ 'म्हारो बाबो रामदेव आसी रे नीले घोड़लिय पर चढग़ेÓ 'साच्ची बात बताजा मोरीया बाबो कद आसीÓ 'कर बाबे नै याद पता नी के दे दैÓÓ सहित अनेक सुन्दर-सुन्दर भजनों से पंडाल गुंज उठा। प्रात: 4 बजे बाबा रामदेव जी की आरती करने के बाद श्रद्धालुओं को बाबा रामदेव जी का प्रसाद वितरित किया गया। बाबा रामदेव के पावन दरबार को सेवादारों द्वारा बिजली की रंग-बिरंगी लडिय़ों आदि से सजाया गया, जो कि हर किसी का मन मोह रही थी। इस मौके पर भारी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment