Saturday, September 10, 2011

समाचार News 10.09.2011

किसी भी तरह का बुखार होने पर अपने नजदीक सरकारी अस्पताल में जाकर खून की जांच करवाए
सिरसा
,10 सितंबर। जिला के सिविल सर्जन डा. दयानंद शर्मा ने आमजन के अपील की है कि वे किसी भी तरह का बुखार होने पर अपने नजदीक सरकारी अस्पताल में जाकर खून की जांच करवाएं और इलाज करवाएं। डा. शर्मा पक्कां शहीदां गांव में लोगों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने ग्रामवासियों को गांव में मच्छर न पनपने देने के बारे में भी बताया। उन्होंने पक्कां शहीदां गांव में डॉक्टरों की स्थाई टीम गठित कर  तैनात कर दी है जो गांव में बुखार से पीडि़त व्यक्तियों का इलाज कर रही है और उनके रक्त के नमूने ले रही है। गांव में लगभग 700 लोगों के रक्त के नमूने देख मलेरिया बुखार की जांच की गई है जिनमें मात्र 2 मलेरिया के मामले सामने आए। इसी प्रकार से गांव में डेंगू बुखार की आशंका को मद्देनजर रखते हुए 15 व्यक्तियों के रक्त के नमूने अग्रोहा मेडिकल कॉलेज के सेंटीनल सर्वेलेंस अस्पताल में जांच के लिए भेजे गए। उन्होंने ग्रामवासियों को आश्वास्त किया कि डेंगू और मलेरिया का गांव में कोई प्रकोप नहीं है जिस भी व्यक्ति को बुखार है वह आम वायरल बुखार है। इस दौरे मेंंं सिविल सर्जन के साथ जिला मलेरिया अधिकारी डा. शील कौशिक तथा बड़ागुढ़ा के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डा. रामफल भी थे।
    डा. शील कौशिक ने ग्रामवासियों को मच्छरों की रोकथाम के बारे में जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि गांव में मच्छर मारने के लिए दो बार फोगिंग करवाई जा चुकी है और डॉक्टरों की टीम घर-घर जाकर लारवा की जांच भी कर रही है। इसके साथ-साथ गांव में जहां कहीं घरों में या सार्वजनिक जगहों पर पानी खड़ा है वहां तेल डाला जा रहा है या पानी की सफाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि बरसात के मौसम को मद्देनजर रखते हुए जिला में स्वास्थ्य विभाग द्वारा रैपिड रिस्पोंस टीम का गठन किया गया जिसमें एक डॉक्टर, फार्मासिस्ट और एक हैल्पर को शामिल किया गया है। यह टीम मलेरिया पॉजिटीव केस पाए जाने पर तुरंत रोगी के पास पहुंचती है और रोगी का अपनी देखरेख में मैडिकल ट्रीटमेंट भी करती है। टीम से संपर्क करने के लिए कोई भी व्यक्ति सिविल सर्जन कार्यालय के दूरभाष नं. 01666-240155 पर बात कर सकता है।
    उन्होंने बताया कि जिला में जनवरी माह से अब तक 68 हजार व्यक्तियों के रक्त के नमूने लेकर स्लाइड बनाईं गई है और मलेरिया की जांच की गई है। मलेरिया के बढ़ते मामलों को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सचेत है और विभाग द्वारा सभी चिकित्सा अधिकारी को आदेश दिए गए हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्र में नजर गढ़ाए रखें जहां कहीं भी मलेरिया के मामले सामने आते हैं तुरंत पीडि़त व्यक्ति के पास पहुंचे और उन्हें पूरा उपचार दें।

हरियाणा औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग द्वारा विभिन्न ट्रेडों में 340 सीटों पर अध्यापक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं
सिरसा
, 10 सितंबर।  हरियाणा औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग द्वारा विभिन्न ट्रेडों में 340 सीटों पर अध्यापक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। यह जानकारी देते हुए आज यहां विभागीय प्रवक्ता ने बताया कि राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (महिला) सिरसा में सिलाई एवं कटाई तथा कढ़ाई एवं बुनाई ट्रेडों में 20-20 सीटों में दाखिल दिया जाएगा। इसी प्रकार से हरियाणा के अन्य औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में उपरोक्त दोनों ट्रेडों के अलावा ड्रेस मेकिंग, हेयर एवं स्किन केयर में भी अध्यापक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आवेदन मांगे गए हैं। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (महिला)अंबाला सिटी में सिलाई-कटाई, कढ़ाई-बुनाई के अलावा ड्रेस मेकिंग तथा हेयर एवं स्किन केयर ट्रेड में 20-20 सीटों के लिए आवेदन आमंत्रित किए है। इसी तरह से राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान महिला फरीदाबाद में भी हेयर एवं स्किन केयर ट्रेड में अध्यापक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम की 20 सीटों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। उन्होंने बताया कि राजकीय आईटीआई महिला भिवानी, राजकीय आईटीआई महिला जींद, नारनौल, रोहतक में सिलाई-कटाई, कढ़ाई-बुनाई की ट्रेडों में 20-20 सीटों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। उन्होंने बताया कि निजी क्षेत्र के 2 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों जींद और यमुनानगर में भी सिलाई-कटाई ट्रेड में 20-20 सीटों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। उन्होंने बताया कि आवेदन प्राप्ति की अंतिम तिथि 26 सितंबर है यानी 26 सितंबर से पहले दाखिले के इच्छुक आवेदनकर्ता निर्धारित प्रपत्र के साथ संबंधित संस्थानों के प्राचार्यों के पास भेज सकते हैं। प्रवेश का प्रपत्र भी 30 रुपए की अदायगी कर संबंधित संस्थान के प्राचार्य से प्राप्त किया जा सकता है। प्रवेश हरियाणा सरकार के नवीनतम निर्देशों के अनुसार निम्र आरक्षण नीति के पूर्णतया मैरिट के आधार पर किया जाएगा। इसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए नजदीक संस्थान के प्रिंसीपल से संपर्क किया जा सकता है।

हरियाणा के सभी जिला मुख्यालयों पर कचहरी परिसरों या उनके साथ लगती जमीन पर वैकल्पिक विवाद समाधान केंद्र  स्थापित किए जाएंग
सिरसा
,10 सितंबर।  हरियाणा के सभी जिला मुख्यालयों पर कचहरी परिसरों या उनके साथ लगती जमीन पर वैकल्पिक विवाद समाधान केंद्र (ड्डद्यह्लद्गह्म्ठ्ठड्डह्लद्ब1द्ग ष्ठद्गह्यश्चह्वह्लद्गह्य ह्म्द्गह्यशद्यह्वह्लद्बशठ्ठ ष्टद्गठ्ठह्लद्गह्म्) स्थापित किए जाएंगे। प्रत्येक केंद्र के निर्माण पर 1 करोड़  रुपए की राशि खर्च की जाएगी। यह जानकारी आज यहां हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव श्री दीपक गुप्ता ने दी। वे आज चंडीगढ़ से स्थानीय कचहरी परिसर में वैकल्पिक विवाद समाधान केंद्र के निर्माण के लिए जगह का चयन करने के लिए आए थे। उन्होंने जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री सुभाष गोयल, उपायुक्त श्री युद्धबीर सिंह ख्यालिया तथा अतिरिक्त सिविल न्यायाधीश (सीनियर डिवीजन)श्री सुधीर परमार के साथ कोर्ट परिसर में ही जगह का मुआयना किया।
    उन्होंने बताया कि सिरसा में एक हजार वर्ग गज भूमि पर वैकल्पिक विवाद समाधान केंद्र बनाया जाएगा। अन्य जिला न्यायालयों में भी इसी तर्ज पर केंद्र भवनों का निर्माण करवाया जाएगा। इन भवनों में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से संबंधित जन उपयोगी सेवाएं मुहैया होंगी। इस केंद्र में स्थाई समझौता सदन, मीडियशन सेंटर, लोक अदालत तथा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव का कार्यालय भी स्थापित होगा। इस प्रकार से जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा मुहैया करवाई जाने वाली सभी प्रकार की सुविधाएं आमजन को एक छत के नीचे ही मिलेगी।
    उन्होंने बताया कि सर्वाेच्च न्यायालय के निर्देशानुसार पूरे देश में इस प्रकार के वैकल्पिक विवाद समाधान केंद्र स्थापित किए जाने हैं। 13वें वित्तायोग में इन केंद्रों की निर्माण राशि के लिए पांच हजार करोड़ रुपए का प्रावधान रखा गया है। इन केंद्रों में लोक अदालतों, स्थाई समझौता सदन, मीडिएशन सेंटर के साथ-साथ सांयकालीन अदालतें भी स्थापित होंगी। इन सभी केंद्रों में राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा मुहैया करवाई जाने वाली सेवाओं की जानकारी देने के साथ-साथ इन सेवाओं को दर्शाते हुए डिस्पले बोर्ड भी लगाए जाएंगे।
    श्री गुप्ता ने बताया कि हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा अब एक लाख रुपए तक की वार्षिक आय वाले निर्धन व्यक्तियों को नि:शुल्क विधिक सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी जबकि पहले केवल 75 हजार रुपए तक की वार्षिक आय वाले व्यक्तियों को नि:शुल्क विधिक सहायता उपलब्ध करवाई जाती थी। उन्होंने बताया कि राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, महिलाओं, बच्चों, मानसिक रोगी, अपंग व्यक्ति, औद्योगिक कर्मकारों, देह व्यापार से पीडि़त एवं बेगार से पीडि़त, स्वतंत्रता सेनानियों और उनके आश्रितों, प्राकृतिक आपदा बाढ़ या भूकंप से पीडि़त, जन याचिका मामलों में, दंगा पीडि़त या उनके आश्रितों, वरिष्ठ नागरिकों, हिजड़ा समुदाय तथा पूर्व सैनिकों को नि:शुल्क विधिक सहायता मुहैया करवाई जाती है। 
    जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष तथा जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री सुभाष गोयल ने बताया कि  जिला में अब तक 360 लोक अदालतों का आयोजन किया गया जिसमें 85 हजार 688 मामले रखे गए उनमें से 46 हजार से भी अधिक मामलों का निपटारा किया जा चुका है।

जगराज इन्सां की स्मृति में रक्तदान र्केप 13 को
सरसा
। सचखंडवासी प्रेमी जगराज इन्सां की स्मृति मेें 13 सितंबर को गांव सादेवाला में रक्तदान र्केप का आयोजन किया जाएगां, जिसमें उनके परिजन, रिश्तेदार व अन्य लोगों द्वारा रक्तदान करके उन्हें श्रद्धाजंली दी जाएगीं। यह जानकरी देते हुए जगराज इन्सां के सपुत्र नाजर सिंह इन्सां ने बताया कि बीती 5 सितंबर को जबराज इन्सां अपनी सांसारिक यात्रा पूरी करके मालिक के चरणों में जा विराजे थे और उनके नामित 13 सिंतबर को प्रात: 8 बजें रक्तदान र्केप का आयोजन किया जाएगां तथा इसके पश्चात इसी दिन 11 से 1बजें तक ब्लाकस्तरीय नामचर्चा का आयोजन कर उन्हें श्रद्धाजली दी जाएगीं। उन्होंने बताया कि रक्तसग्रंहण करने के लिए शिव शक्ति ब्लड बैंक की टीम पहुंचेगीं। ेेेेे

श्री राम नाटक रेलवे क्लब की विशाल रामलीला के मंच पर शनिवार को क्लब के प्रधान राज कुमार पाहुजा व अन्य सदस्यों द्वारा झंडेे की विधिविधान से स्थापना की गई
मंडी डबवाली
.- श्री राम नाटक रेलवे क्लब की विशाल रामलीला के मंच पर शनिवार को क्लब के प्रधान राज कुमार पाहुजा व अन्य सदस्यों द्वारा झंडेे की विधिविधान से स्थापना की गई। झंडा पूजन का कार्य पुरोहित अमर शास्त्री द्वारा करवाया गया। इस मौके पर नगर सुधार मंडल के पूर्व चेयरमैन रणवीर सिंह राणा ने झंडा स्थल की विशेष पूजा की और झंडा स्थापना की सभी सदस्यों को बधाई दी। इस मौके पर क्लब के सरप्रस्त सुभाष सेठी, परमजीत बराड़, सतपाल जग्गा, राम लाल बागड़ी, शशिकांत शर्मा, महेंद्र सिंह सैनी, राजा राम भारद्वाज, अवतार सिंह, गुरदीप सिंह जितला, सुखदेव अंजाना, मुनीश कुमार शर्मा, यशपाल गर्ग, पंकज सेठी, पार्षद सुखविंद्र सरां, हरकीत सिंह, ऋषि बहल, गोवर्धन गोयल, संजीव गर्ग, राजीव मिढ़ा, जगदीश सोनी, पुरूशोत्तम ग्रोवर, प्रवीन सेठी, मोहन लाल मोहनी, पवन जिंदल, अमरजीत बिल्लु, सतपाल, काली अटवाल, संदीप, राजेंद्र कुमार, मदन लाल शर्मा, महेश कुमार, बिट्टू पुहाल, राजू शर्मा, सुरेश कुमार बावल, मोहन शर्मा, अजय कुमार, पिंटू, राजू, हेमंग पाहुजा व कई अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे। गौरतलब है कि श्री राम नाटक रेलवे क्लब के मंच से आगामी 24 सितंबर को विशाल रामलीला प्रारंभ होगी।

जिला स्तरीय स्कूल सांस्कृतिक खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया
सिरसा
, 10 सितंबर।     आज रानियां रोड पर स्थित स्थानीय विवेकानंद राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में जिला स्तरीय स्कूल सांस्कृतिक खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें जिलाभर से सरकारी, गैर सरकारी व निजी स्कूलों के बच्चों व उनके अभिभावक, प्रधानाचार्य, मुख्याध्यापक तथा प्राध्यापकों ने बड़ी संख्या में भाग लिया। जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ सहायक सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी श्री आत्मा राम व प्रधानाचार्या श्रीमती अनिता यादव ने मां सरस्वती के चरणों में दीप प्रज्ज्वलित कर किया और सभी प्रतिभागियों को शुभकामनाएं दी। 
        इस अवसर पर उपजिला शिक्षा अधिकारी यज्ञदत्त वर्मा ने कहा कि आज का युग प्रतिस्पर्धा का युग है। इसलिए बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ खेल, सांस्कृतिक तथा अन्य प्रतियोगिता में भाग लेने से पहले सच्ची लगन व कड़ी मेहनत से अभ्यास करके मैदान में उतरना चाहिए। उन्होंने कहा कि हारने वाले खिलाड़ी को कभी मायूस नहीं होना चाहिए। हार जीत तो एक सिक्के के दो पहलू हैं। हारने वाली टीम व खिलाड़ी को भविष्य में होने वाली प्रतियोगिताओं के लिए पूरी तैयारी के साथ भाग लेना चाहिए। उन्होंने विजेता प्रतिभागियों को बधाई दी व स्मृति चिन्ह देकर उन्हें सम्मानित किया। 
        इस मौके पर प्रधानाचार्या श्रीमती अनिता यादव ने बाहर से आए सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों व खेलों से आपस में प्यार प्रेम व भाईचारे की भावना उत्पन्न होती है वहीं अनुशासन भी सीखने को मिलता है जो समाज व राष्ट्र के उत्थान में सहायक सिद्ध होता है।  उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय स्कूल सांस्कृतिक खेल प्रतियोगिता में समूह गान लड़कियों के वर्ग में विवेकानंद सीनियर सैकेंडरी स्कूल सिरसा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया तथा यादव बाल विद्या मंदिर ने दूसरा जबकि राजकीय उच्च विद्यालय केलनियां ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार से भजन प्रतियोगिता में सेंट बुद्धा सीनियर सैकेंडरी स्कूल ने प्रथम, विवेकानंद सीनियर सैकेंडरी स्कूल ने द्वितीय तथा यादव बाल विद्या मंदिर स्कूल ने तीसरा स्थान हासिल किया। उन्होंने बताया कि एकल नृत्य प्रतियोगिता में विवेकानंद सीनियर सैकेंडरी स्कूल प्रथम, यादव बाल विद्या मंदिर स्कूल द्वितीय तथा महावीर दल स्कूल ने तृतीय स्थान पाया। लोक गीत प्रतियोगिता में विवेकानंद सीनियर सैकेंडरी स्कूल ने प्रथम, सेंट बुद्धा सीनियर सैकेंडरी स्कूल ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। ग्रुप डांस, एकाकी, मोनो एक्टिंग व फेंसी डे्रस, एकल नृत्य आदि प्रतियोगिताओं में  में विवेकानंद सीनियर सैकेंडरी स्कूल ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। पेंटिंग प्रतियोगिता में सैंट बुद्धा सीनियर सैकेंडरी स्कूल  ने प्रथम स्थान तथा विवेकानंद सीनियर सैकेंडरी स्कूल सिरसा ने दूसरा स्थान प्राप्त किया।
        विवेकानंद सीनियर सैकेंडरी स्कूल के चेयरमैन श्री राम सिंह यादव ने सभी का धन्यवाद करते हुए कहा कि जीवन में प्रत्येक व्यक्ति को शिक्षा ग्रहण करने के साथ-साथ खेल, सांस्कृतिक कार्यक्रम व राष्ट्र के नवनिर्माण के लिए भाग लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज इस जिला स्तरीय सांस्कृतिक खेल प्रतियोगिता में जिन स्कूलों के बच्चों ने भाग लिया हैं निश्चित रूप से उनका भविष्य उज्ज्वल होगा। उनकी छुपी हुई प्रतिभा भी उजागर हुई है। उन्होंने कहा कि यह प्रतियोगिता शिक्षा विभाग एवं सांस्कृतिक विभाग द्वारा आयोजित करवाई गई है। जिला स्तरीय प्रतियोगिता की अध्यक्षा जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती कुमकुम ग्रोवर है।
        उन्होंने कहा कि लड़के वर्ग में लोक गीत प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रानियां ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है। विवेकानंद सीनियर सैकेंडरी स्कूल ने दूसरा तथा यादव बाल विद्या मंदिर स्कूल ने तीसरा स्थान हासिल किया है। फेंसी डे्रस प्रतियोगिता में विवेकानंद स्कूल ने प्रथम, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रानियां ने दूसरा स्थान पाया। भजन प्रतियोगिता में रानियां ने प्रथम, विवेकानंद ने दूसरा तथा राजकीय उच्च विद्यालय केलनिया ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार पेंटिंग प्रतियोगिता में विवेकानंद प्रथम, राजकीय उच्च विद्यालय कीर्तिनगर सिरसा ने दूसरा स्थान जबकि यादव बाल विद्या मंदिर ने तीसरा स्थान पाया। समूह नृत्य, समूह गान, एकांकी, एकल नृत्य आदि में विवेकानंद सीनियर सैकेंडरी सिरसा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया जबकि मोनो एक्टिंग में राजकीय उच्च विद्यालय केलनिया ने पहला स्थान पाया।
        जिला स्तरीय स्कूल सांस्कृतिक खेल प्रतियोगिता में निर्णायक मंडल (जजिज)की भूमिका सहायक सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी श्री आत्मा राम, म्यूजिक की प्राध्यापिका श्रीमती सुनीता कुमारी तथा राजकुमार वर्मा ने निभाई। इन द्वारा किए गए सराहनीय कार्य की सभी स्कूलों के प्रधानाचार्य, मुख्याध्यापक, प्राध्यापकों व अध्यापकों एवं उपस्थित अभिभावकों  व अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भूरि-भूरि प्रशंसा की।
        इस अवसर पर जिला शिक्षा विभाग के दया कुमार, सुनीता रानी, शंकर शर्मा, सतबीर सिंह, प्रेम कम्बोज, डा. एस गौतम, संजय, सिकंदर व प्रे्रमबाबू आदि उपस्थित थे।
       
जनता को घर द्वार पर ही न्याय देने के लिए जिला के गांव जमाल में ग्रामीण लोक अदालत का आयोजन किया गया
सिरसा,
10 सितंबर।     जनता को घर द्वार पर ही न्याय देने के लिए जिला के गांव जमाल में ग्रामीण लोक अदालत का आयोजन किया गया जिसमें अतिरिक्त सिविल न्यायाधीश (सीनियर डिवीजन)श्री सुधीर परमार की अध्यक्षता में लंबित पड़े विभिन्न प्रकार के मामलों को मौके पर निपटाया गया। इस मौके पर न्यायाधीश डा. कपिल राठी भी उपस्थित थे। आज आयोजित ग्रामीण लोक अदालत में 59 मामले रखे गए थे जिनका दोनों पक्षों की सहमति से मौके पर ही सभी मामले निपटाए गए।
        अतिरिक्त सिविल न्यायाधीश (सीनियर डिवीजन)श्री सुधीर परमार ने बताया कि लोक अदालतों में सिविल से संबंधित 2 व मोटेशन से संबंधित 57 मामले रखे गए जिनका दोनों पक्षों की सहमति से मौके पर निपटारा किया गया।
        श्री परमार ने बताया कि जिला में अब तक 361 लोक अदालतों का आयोजन किया गया है  जिनमें विभिन्न प्रकार के 84 हजार 500 के लगभग केस रखे गए। इनमें से 46 हजार 400 से अधिक का निपटारा किया गया। उन्होंने बताया कि मोटर वाहन व दुर्घटना से संबंधित 1575 केसों का निपटारा किया गया जिसमें मोटर वाहन एक्ट के तहत दोनों पक्षों की सहमति से 13 करोड़, 31 लाख रुपए से भी अधिक की राशि मुआवजे के रूप में वितरित की गई। उन्होंने बताया कि 361 लोक अदालतों में से 43 ग्रामीण लोक अदालतों का आयोजन किया गया। इन आयोजित ग्रामीण लोक अदालतों में विभिन्न प्रकार के 9 हजार 377 केस रखे गए।  जिनमें 6 हजार 340 के लगभग का दोनों पक्षों की सहमति से निपटारा किया गया। उन्होंने बताया कि इसके साथ-साथ जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा नि:शुल्क कानूनी सहायता उपलब्ध करवाई जाती है और सलाह भी दी जाती है। उन्होंने बताया कि कानूनी विशेषज्ञों द्वारा ग्रामीणों को मनरेगा व अन्य कानूनी पहलुओं की जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि इसके अलावा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा कानूनी साक्षरता वैन भी चलाई गई है जो डाक्यूमेंट्री फिल्म के माध्यम से जनता को अपने अधिकारों और समाज में फैली बुराइयों को खत्म करने के लिए जागरूक कर रही है।  प्रत्येक व्यक्ति को उनके अधिकारों बारे जानकारी भी दी जाती है। उन्होंने कहा कि जिला में 530 कानूनी जागरूकता शिविरों का आयोजन किया गया जिनमें 2000 से भी ज्यादा व्यक्तियों को कानूनी सहायता उपलब्ध करवाई गई और उन्हें जागरूक किया गया।
    उन्होंने बताया कि गरीब परिवार जिनकी सालाना आमदनी 1 लाख रुपए से कम है व अपंग या विकलांग है उन व्यक्तियों के वकीलों व अन्य प्रकार के खर्चों को भी कोर्ट द्वारा वहन किया जाता है। उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति से संबंध रखने वाले व्यक्ति का किसी सामान्य जाति के साथ संबंध रखने वाले व्यक्ति से मामला चल रहा है तो जिला कल्याण विभाग द्वारा उसे 500 रुपए की राशि भी सहायता के रुप में उपलब्ध करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि लोक अदालतों से धन और समय की बचत होती ही है इससे आमजन को तुरन्त न्याय भी मिल जाता है इसलिए जिन लोगों के लम्बे समय से मामले विभिन्न कोर्टो में लम्बित पड़े हैं, वे आयोजित लोक अदालतों के माध्यम से मामलों का निपटारा करवाएं।
    इस मौके पर नायब तहसीलदार दलबीर सिंह, दीपक कुमार, राममूर्ति बेनीवाल, लालराम, एडवोकेट संदीप कम्बोज, श्रीमती मोनिका गुप्ता, एएस कालड़ा, श्रीमती बलवीर कौर गांधी, विक्रम सिंह यादव, मनोज दहिया, सुरेंद्रपाल आदि उपस्थित थे।

बहुजन समाज पार्टी नेता ने दिया संत तिलोकेवाला को समर्थन
कालांवाली
। बहुजन समाज पार्टी के जिला सचिव गुरजंट सिंह कुरगांवाली ने अपने साथियों सहित आज संत गुरमीत सिंह तिलोकेवाला को समर्थन देने की घोषणा की। इस मौके पर उनके समर्थक शगनजीत सिंह कुरुगांवाली, सुखदेव सिंह, बुटा सिंह, गुरनाम सिंह, जस्सा सिंह, हरचरण सिंह आदि उपस्थित थे। इस मौके पर गुरजंट सिंह ने कहा कि संत गुरमीत सिंह तिलोकेवाला एक धार्मिक शख्यिसत हैं। उन्होंने सदैव ही धर्म की रक्षा व प्रचार के लिए कार्य किया है। उन्होंने कहा कि संत तिलोकेवाला की जीत क्षेत्र की सिख संगत की जीत होगी। उन्होंने सिख संगत से अपील की कि संत तिलोकेवाला को तन-मन-धन से समर्थन दिया जाए ताकि वे इस चुनाव में भारी बहुमत से विजयी हो सके। इस मौके पर संत तिलोकेवाला के साथ गुरतेज सिंह खालसा बठिंडा, संत प्रीतम सिंह मलड़ी, संत कुंदन सिंह व मेजर सिंह देसूखुर्द, संत सुखपाल सिंह बड़ागुढ़ा, सुखमन्दर सिंह धर्मपुरा, सुखविंद्र सिंह सिंहपुरा, मनोह सिंह, मलकीत सिंह देसूमलकाना, जगतार सिंह तारी, मनजीत सिंह खालसा, हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के जिलाध्यक्ष जगसीर सिंह गिल, जिला कार्यकारिणी सदस्य मास्टर सुखदर्शन सिंह, मेजर सिंह खतरावां सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। इस मौके पर संत तिलोकेवाला ने संत गुरजंट सिंह कुरुगांवाली व उसके साथियों का आभार प्रकट किया।

सिख संगत को वोट की अपील की
कालांवाली
, 10 सितम्बर। सिरसा क्षेत्र से शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का चुनाव लड़ रहे संत बाबा गुरमीत सिंह तिलोकेवाला ने आज कालांवाली विधान सभा और सिरसा क्षेत्र के गांव झोरडऩाली, चामल, खैरेकां, भावदीन, ढ़ाणी माजरा, ढ़ाणी खूह वाली, डि़ंग रोड और जमाल आदि गांवों का दौरा किया और सिख संगत को वोट की अपील की। इस मौके पर उनके साथ संत प्रीतम सिंह मलड़ी, संत कुंदन सिंह और मेजर सिंह देसू खुर्द, संत सुखपाल सिंह बड़ागुढ़ा, हरियाणा सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रदेश महासचिव प्रो. गुरचरण सिंह,  प्रदेश कार्यकारिणी के सदस्य जगतार सिंह तारी, कुलदीप सिंह गुदराणा, गुरदीप सिंह बठिंड़ा,मलकीत सिंह खोसा, चरणपाल सिंह सूबाखेड़ा, जगसीर सिंह गिल नगर पार्षद कालांवाली, मालक सिंह भावदीन, बाबा बचित्तर सिंह देसू मलकाना, स्वर्ण सिंह विर्क, मेजर सिंह खतरावां, सुरजीत सिंह भावदीन, सुखदेव सिंह कंगणपुर, मलकीत सिंह खालसा, जरनैल सिंह खालसा तिलोकेवाला, सतनाम सिंह, प्रगट सिंह तिलोकेवाला, सुरजीत सिंह पतली डाबर आदि गणमान्य व्यक्ति थे।
    इस अवसर पर प्रो. गुरचरण सिंह ने कहा कि हरियाणा में अलग गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी का मामला प्रदेश की सिख संगत के लिए बेहद अहम है। उन्होंने कहा कि इस बार हो रहे शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के चुनाव इस मुद्दे में अहम भूमिका अदा करेगा। इस का कारण यह है कि जितनी ज़्यादा सीटों पर हरियाणा कमेटी के उम्मीदवार जीत हासिल करेंगे उतना ही ज़्यादा दबाव सूबा सरकार पर पड़ेगा। उन्होंने कहा कि हमारी कमेटी ने संत बाबा गुरमीत सिंह तिलोकेवाला को समर्थन दिया है जिससे हम शिरोमणि अकाली दल बादल के उम्मीदवारों को हरा सकें। इस मौके पर संत प्रीतम सिंह मलड़ी ने कहा कि संत गुरमीत सिंह तिलोकेवाला पूरी तरह के साथ सिख धर्म को समर्पित हैं इस लिए वह शिरोमणि कमेटी के सदस्य बन कर और भी ज़्यादा काम कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि संत तिलोकेवाला की जीत निश्चित है और वह अपने विरोधी उम्मीदवारों की ज़मानतें ज़ब्त करवाएंगे। गांव भावदीन में राजिंद्र कौर जिला प्रधान महिला विंग बसपा व अमरीक सिंह मौजाखेड़ा पुर्व जिलाध्यक्ष ने संत गुरमीत सिंह तिलोकेवाला को अपने सर्मथकों सहित समर्थन देने की घोषणा की।

पुलिस समाचार
सरसा
। जिला की ऐलनाबाद पुलिस ने हनुमानगढ रोड ऐलनाबाद से चोरी हुएमोटरसाइकिल की गुत्थी को सुलझा लिया है। पुलिस ने इस संबंध में घटना के आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान शमशेर ङ्क्षसह पुत्र दयाल सिंह निवासी वार्ड 6 ऐलनाबाद के रूप में हुई है। पुलिस ने आरोपी की निशानदेही पर चोरीशुदा टीवीएस मोटरसाइकिल भी बरामद कर लिया है। पुलिस ने इस संबंध में मोटरसाइकिल मालिक मक्खन ङ्क्षसह पुत्र शिंगारा ङ्क्षसह निवासी ममेरांकला की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू की थी और महत्वपूर्ण सुराग जुटाते हुए आरोपी को गिरफ्तार कर उसकी निशानदेही पर चोरीशुदा मोटरसाइकिल बरामद कर लिया। आरोपी को आज ऐलनाबाद अदालत में पेश किया जाएगा।
थाना शहर सिरसा पुलिस की हुडा पुलिस चौकी ने मोटरसाइकिल चोरी के आरोप में पकड़े गए दो आरोपियों हरीश पुत्र सुभाषचंद्र निवासी फैं्रडस कालोनी सिरसा व राबिन पुत्र सुरेंद्र पाल निवासी संतनगर को कल सिरसा अदालत में पेश कर एक दिन का पुलिस रिमांड हासिल किया था। पुलिस ने पूछताछ के दौरान आरोपियों की निशानेदही पर चोरीशुदा बजाज प्लसर मोटरसाइकिल शहर सिरसा से बरामद कर लिया है। हुडा पुलिस चौकी प्रभारी सहायक उपनिरीक्षक राजकुमार ने बताया कि आरोपियों ने पूछताछ के दौरान बीती 4 सितम्बर को शहर सिरसा क्षेत्र से एक और मोटरसाईकिल चोरी की वारदात को अंजाम स्वीकार किया है। चौकी प्रभारी ने बताया कि दोनो आरोपियों को आज सिरसा अदालत में पुन: पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा ताकि उनकी निशानदेही पर चोरीशुदा मोटरसाइकिल को बरामद किया जा सके। उन्होंने बताया कि आरोपियों से पूछताछ के दौरान चोरी की कई अन्य वारदातों व उनके साथियों के बारे में खुलासा होने की संभावना से इंकार नही किया जा सकता है।
जिला की सदर डबवाली पुलिस ने क्षेत्र के गांव आसाखेड़ा स्थित हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम में घुसकर कर्मियों से हाथापाई करने व सरकारी कार्य में बाधा डालने मामले में घटना के पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है। सदर थाना की चौटाला पुलिस चौकी के प्रभारी सहायक उपनिरीक्षक सतपाल सिंह ने बताया कि गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों में आत्माराम पुत्र कुशाल, मिलखी पुत्र मोहन, बिट्टू पुत्र रामचंद्र, मनोहर पुत्र मुंशी तथा विजय पुत्र ज्ञानचंद निवासी रामपुरा माजरा के रूप में हुई है। पांचों आरोपियों को डबवाली अदालत में कर न्यायिक हिरासत में सिरसा जेल भेज दिया गया। चौकी प्रभारी ने बताया कि इस संबंध में आसाखेडा बिजलीघर के जीएसओ शक्तिमोहन की शिकायत पर छह लोगंो सहित कुल 15-20 अन्यों के खिलाफ अभियोग दर्ज किया था।

अधिकारीयों को बरसाती पानी के निकासी के शीघ्र पुख्ता प्रबन्घ करने के निर्देश दिये
मण्डी डबवाली
१० सितम्बर -उपमण्डल के गांव चैटाला, सुखेराखेड़ा व अबुबशहर में भारी बरसात के कारण हुऐ नुकसान का जायजा लेने के लिये मुख्यमन्त्री हरियाणा के पूर्व विशेष कार्यधिकारी डा.के.वी.सिंह ने उप मण्डल अधिकारी (ना.) डा.मुनीष नागपाल, सिंचाई विभाग कार्यकारी अभियन्ता विजय कुमार जग्गा,तहसीलदार राजेन्द्र कुमार वं खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी सतिन्द्र सिवाच के साथ दौरा किया तथा अधिकारीयों को बरसाती पानी के निकासी के शीघ्र पुख्ता प्रबन्घ करने के निर्देश दिये। गांव चैटाला में बरसाती पानी के निकासी के लिऐ चल रहे तीनो पम्पो का निरिक्षण किया तथा बिजली अधिकारीयो को निर्देश दिया कि गांव मे 24 घण्टे बिजली की आपूर्ति की जाये ताकि बरसाती पानी की निकासी युद्व स्तर पर की जा सके। डा.सिंह ने अधिकारीयो से विचार विर्मश करते हुए भविष्य के लिए बरसाती पानी की निकासी के लिऐ पुख्ता योजना बनाने के निर्देश दिये। डा.सिंह ने अधिकारीयो से कहा कि डीजल पम्प व बिजली की मोटरे लगाकर सरकारी खर्च पर पानी की शीघ्र निकासी की जाये। गांव अबुबशहर व सुखेराखेड़ा मे भी डा.सिंह ने मौके का निरिक्षण करके अधिकारीयो को दिशा निर्देश दिये। इस मौके पर डा.सिंह ने कहा कि अतिवृष्टि से हुऐ इस नुकसान का आंकलन करवाया जायेगा तथा जिन गरीबों के मकान बरसात से गिरे है उन्हे मुआवजा दिलवाने का भी प्रयास किया जायेगा। डा. सिंह ने आगे कहा कि भविष्य में पानी निकासी नहीं होने के कारण होने वाले नुकसान को रोकने के लिऐ एक व्यापक योजना बनाकर इस समस्या का स्थाई हल करने का प्रयास किया जायेगा। इस मौके पर उनके साथ डबवाली शहर के अध्यक्ष पवन गर्ग,सोहन लाल पचार,विनोद सिहाग,रेवताराम,काला सिंह, दर्शन सिंह,रामचन्द्र, गुरनाम कम्बोज, औमप्रकाश धायल आदि उपस्थित थे।

करनाल में आयोजित होने वाले विशाल अग्र महाकुंभ में भारी संख्या में शिरक्त कर अपनी एकता का परिचय दें
सिरसा,
10 सितम्बर। श्री बाबा तारा कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा ने सिरसा वासियों से आह्वान किया कि कल रविवार को करनाल में आयोजित होने वाले विशाल अग्र महाकुंभ में भारी संख्या में शिरक्त कर अपनी एकता का परिचय दें। कांडा ने कहा कि देश के 6 करोड़ अग्रवाल और 16 करोड़ व्यापारियों की समस्याओं पर विचार करने के लिए व उनको जोरदार ढंग से सरकार के समक्ष रखने के लिए रविवार को करनाल की अनाज मंडी में अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन द्वारा एक विशाल अग्र महाकुंभ का आयोजन किया जा रहा है। इस सम्मेलन का प्रमुख उद्देश्य व्यापारियों को सामाजिक सुरक्षा व सामाजिक सामान दिलवाना, वायदा व्यापार पर प्रतिबंध लगवाना, दुकानों-गोदामों-फैक्टरीयों का सामुहिक बिमा करवाना तथा देश के लिए कुर्बान हुए, अग्रवाल-वैश्य समाज के शहिदों की याद में भव्य अग्र विभूति स्मारक अग्रोहा का निर्माण करवाना है। कांडा ने जन-जन से आह्वान किया कि व्यापारियों के स्वाभिमान की रक्षा के लिए एवं  अग्र-वैश्य समाज की ताकत का अहसास करवाने के लिए अधिक से अधिक संख्या में करनाल पहुंचे। कांडा ने बताया कि इस विशाल अग्र महाकुंभ के मुख्यातिथि हरियाणा के मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा होंगे तथा केंद्रीय मंत्री पवन बंसल, श्री प्रकाश जायसवाल, प्रदीप जैन आदित्य, सांसद रामदास अग्रवाल, सांसद नवीन जिंदल, सावित्री जिंदल विधायक, गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा, दैनिक भास्कर समुह के चेयरमेन रमेश चंद्र अग्रवाल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति शिरक्त करेंगे तथा गोपाल शरण गर्ग, सुरेंद्र गुप्ता, कुलभुषण गोयल, सत्यभूषण जैन इस कार्यक्रम का संचालन करेंगे। श्री कांडा ने बताया कि कल रविवार को सुबह 6 बजे स्थानीय शू-कैंप व परशुराम चौक स्थित अग्रवाल सेवा सदन से भारी संख्या में लोग वाहनों के काफिले के साथ करनाल रवाना होंगे।

युवा भक्त मंडली ने रानियां रोड पर बाबा रामदेव जी महाराज का विशाल जागरण आयोजित किया
सिरसा,
10 सितम्बर। युवा भक्त मंडली ने रानियां रोड पर बाबा रामदेव जी महाराज का विशाल जागरण आयोजित किया। जिसकी पावन ज्योत हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने प्रज्ज्वलित की। इस मौके पर उपस्थित भक्तजनों को संबोधीत करते हुए गोङ्क्षबंद कांडा ने कहा कि सिरसा धर्मनगरी है, सरसाईनाथ की इस नगरी पर सदैव साधु-संतो और पीर-फकीरों का आशीर्वाद बना रहा है। इस अवसर पर उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वे धार्मिक कार्यक्रमों में बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले व नशे आदि की बुरी लत से दूर रहें। इस अवसर पर बाहर से आई भजन मंडली द्वारा गाए बाबा के भजनों पर भक्तजन जमकर झूमे। इस अवसर पर पार्षद राजेंद्र गुज्जर ने गणेश पूजन किया और जागरणों के आयोजक करनैल सिंह महंत जी, लीला नाथ सहित सभी युवाओं का जागरण के आयोजन के लिए बधाई दी। युवा भक्त मंडली ने मुख्यातिथि गोबिंद कांडा को शॉल औढ़ाकर सम्मानित किया। इस अवसर पर श्री कांडा के साथ  रमेश साहुवाला, भूपेश गोयल, लक्ष्मण गुज्जर, नरेंद्र सर्राफ, सतपाल ठेकेदार, जगदीश गुज्जर, तरसेम गोयल, गंगाधर शर्मा सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

कंटकाकीर्ण मार्ग पर चलकर किया सत्य का शंखनाद्: मुनि अर्हत् कुमार
सिरसा
, 10 सितम्बर। आचार्य भिक्षु सदा सत्य के पक्षधर रहे थे और सत्य के लिए ही उन्होंने अपना जीवन कुर्बान कर दिया। भूख, प्यास, सर्दी, गर्मी, वस्त्र एवं स्थान की कठिनाईयां भी उसके मार्ग में बाधक नहीं बन सकी और उन्होंने सत्य क्रांति कर भ्रांत मानव को नूतन मार्ग दिखाया। आचार्य श्री महाश्रमण जी के सुशिष्य मुनि अर्हत् कुमार जी ने शनिवार को अपने प्रवचन के दौरान उक्त विचार व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि व्यक्ति जन्म से महान नहीं होता, अपितु उसके कर्म उसे महान बना देते हैं। आचार्य भिक्षु स्वयं संकड़े एवं कंटकाकीर्ण मार्ग पर चले, परंतु उन्होंने हमारे लिए एक गौरवशाली धर्म संघ की नींव रख दी, जो आज समूचे विश्व में तेरापंथ धर्म संघ के नाम से विख्यात है। मुनि श्री जी ने कहा कि आचार्य भिक्षु विलक्षण व्यक्तित्व के महाधनी थे। उनके सामने अनेक कष्ट आए लेकिन वे क्षमाशील बने रहे। उनका अंतिम चातुर्मास सिरयारी (राजस्थान) में था। उन्होंने अपने शरीर की स्थिति को देखकर उन्होंने अनशन को अपनाया एवं विक्रम संवत 1807 भाद्र शुक्ला 13 को नश्वर शरीर छोड़कर स्वर्गस्थ बने।
    इस अवसर पर सहयोगी मुनि श्री भरत कुमार जी ने कहा कि आचार्य भिक्षु जिस सिंह वृत्ति से जन्में, उसी सिंह वृत्ति से संयम का पालन भी किया।

भूपेश मेहता ने बीते दिवस गांव रंगड़ी स्थित गुरूद्वारा साहिब में पहुंचकर माथा टेका
सिरसा।
हरियाणा किसान खेत मजदूर कांग्रेस के प्रांतीय सचिव भूपेश मेहता ने बीते दिवस गांव रंगड़ी स्थित गुरूद्वारा साहिब में पहुंचकर माथा टेका तथा इस अवसर पर गुरूद्वारे में आयोजित लंगर भंडारे का वितरण भी किया।
गांव रंगड़ी स्थित गुरूद्वारे में पहुंचे पर गुरूद्वारे के मुख्य सेवादार स. लखबंत ङ्क्षसह, हरप्रीत सिंह, सरपंच प्रतिनिधि जगजीत सिंह, औमप्रकाश सहित अन्य गणमान्य लोगों ने भूपेश मेहता का स्वागत किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में भूपेश मेहता ने कहा कि सिरसा पीरों फकीरों की पाक पवित्र धरती है। उन्होंने कहा कि गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा हर वर्ष गोगामेडी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए लंगर भंडारे का आयोजन किया जाता है जो अत्यंत सराहनीय है तथा धार्मिक एकता की बेमिसाल मिसाल है। इस अवसर पर श्री मेहता ने श्रद्धालुओं को लंगर भी वितरित किया तथा अपने साथियों के साथ लंगर ग्रहण किया। इस अवसर पर गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के सदस्यों ने श्री मेहता व उनके साथियों को सिरोपे भेंट कर सम्मानित किया। वर्णनीय है कि गांव रंगडी के गुरूद्वारे द्वारा गोगामेडी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए हर वर्ष लंगर लगाया जाता है जो दस दिनों तक चलता है। इस अवसर पर श्री मेहता के साथ रमेश गोयल, प्रेम सैनी, पवन सिंगला, गुरमेह सिंह, अनिल शर्मा, संदीप इंदौरा, धर्मवीर सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

वीएलडीए को नियमित करने की मांग को लेकर प्रदर्शन
ओढ़ां
-गांव ख्योवाली में एक वर्ष से पशु अस्पताल में वीएलडीए के ड्युटी पर न आने के कारण गांववासियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वीएलडीए के इस रवैये से रोष में आए गांव के पशुपालकों ने पशु अस्पताल के प्रांगण में प्रदर्शन करते हुए वीएलडीए को नियमित करने की मांग की है।
    प्रदर्शन कर रहे पशुपालकों रामनाथ गोदारा, भाल सिंह, सतबीर सिंह श्योराण, कृष्ण लाल, रामकुमार और धर्मबीर आदि ने बताया कि उनके पशुधन केंद्र में करीब एक वर्ष से वीएलडीए नहीं आ रहा जिसके कारण उन्हें अपने पशुओं के उपचार हेतु ओढ़ां या आनंदगढ़ जाना पड़ता है। जिसके कारण उन्हें परेशानी के साथ साथ आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ता है। उन्होंने बताया कि पशु अस्पताल का भवन भी खस्ता हालत में हैं और इसका गेट भी टूटा हुआ है। इसके अलावा पड़ोसी घरों के लोग पशु अस्पताल में अपना रेवड़ रखते हैं या पशुओं को बांधते हैं। उन्होंने बताया कि पशुधन केंद्र के बरामदे और कमरे में गंदगी बिखरी है और वहां किसी प्रकार की सफाई की व्यवस्था नहीं है। पशुपालकों की मांग है कि वहां पर किसी वीएलडीए की नियमित ड्युटी लगाई जाए ताकि उन्हें को परेशानी हो।
    इस विषय में राजकीय पशु अस्पताल ओढ़ां के इंचार्ज ब्रह्मानंद से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि ख्योवाली में कार्यरत वीएलडीए जयबीर का स्थानांतरण एक सप्ताह पूर्व करनाल हो गया है। अब ख्योवाली में वीएलडीए का चार्ज गांव सालमखेड़ा में कार्यरत वीएलडीए अनिल कुमार को दिया गया है। अनिल कुमार 12 सितंबर सोमवार से वहां का चार्ज संभाल लेगा और सप्ताह में दो तीन दिन वहां पर ड्युटी देगा।

पूर्णिमा के अवसर पर जागरण 12 को
ओढ़ां
-गांव बनवाला में स्थित श्रीगोगा मैड़ी, रावत समाधि और ख्याली राम की मैड़ी पर पूर्णिमा के अवसर पर 12 सितंबर सोमवार को जागरणों का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए भगत नानक राम ने बताया कि श्रीगोगा मैड़ी पर आयोजित जागरण में गणेशगढ़ राजस्थान आमंत्रित राजेंद्र कुमार अपनी भजन मंडली के साथ श्रीगोगा जी का गुणगान करेंगे। उन्होंने बताया कि जागरण के उपरांत 13 सितंबर को भंडारे का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर एक महीने से निराहार व्रत कर रहे 65 वर्षीय ख्याली राम, 60 वर्षीय सरबती देवी, जगदीश, सुरजीत, ओमप्रकाश, सोह

No comments:

Post a Comment