Tuesday, September 6, 2011

समाचार News 05.09.2011

शहर की विभिन्न समस्याएं दूर करने के लिए आगामी एक-दो दिन में एक कार्य योजना तैयार की जाएगी
सिरसा
5 सितंबर। जिला प्रशासन द्वारा स्थानीय शहर की विभिन्न समस्याएं दूर करने के लिए आगामी एक-दो दिन में एक कार्य योजना तैयार की जाएगी। कार्य योजना के तैयार करने व इसे अमलीजामा पहनाने मेें वरिष्ठ नागरिक एसोसिएशन तथा स्थानीय नागरिक परिषद के अनुभवी सदस्यों का सहयोग लिया जाएगा। यह बात जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने आज अपने कार्यालय में विभिन्न विभागों के अधिकारियों व स्थानीय नागरिक परिषद के सदस्यों के साथ हुई बैठक में कही।
    उन्होंने नागरिक परिषद के सदस्यों द्वारा रखी गई विभिन्न समस्याओं के बारे में अधिकारियों से स्वयं कहा कि शहर में मुख्य रूप से पांच प्रकार की समस्याओं का आमजन को सामना करना पड़ रहा है जिनमें सड़कों में गड्डे, सीवर, सफाई, आवारा पशु व शहर में अतिक्रमण की समस्या शामिल हैं। इन समस्याओं के शीघ्र निपटान के लिए उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए और कहा कि निश्चित समयावधि में इन सभी समस्याओं का समाधान होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आगामी एक-दो दिन में वरिष्ठ नागरिक एसोसिएशन, स्थानीय नागरिक परिषद व अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर एक कार्य योजना तैयार करेंगे जिसमें विशेष रूप से यह तय किया जाएगा कि इन समस्याओं का निराकरण किस प्रकार से और कितनी जल्दी हो सकता है। इस सारी कार्य योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए स्थानीय उपमंडलाधिकारी (ना.) श्री रोशन लाल को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।
    उपायुक्त ने कहा कि इन समस्याओं के समाधान के लिए स्थानीय शहर के आमजन का भी सहयोग लिया जाएगा। विशेष रूप से व्यापार मंडल व विभिन्न एसोसिएशनों से शहर में अतिक्रमण की समस्या दूर करने के लिए बातचीत की जाएगी। उन्होंने कहा कि शहर में सीवर व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश भी दिए गए हैं और सीवर को सुचारू करने का कार्य आज से ही शुरू हो गया है। उन्होंने विभाग के प्रत्येक जेई के साथ वरिष्ठ नागरिक एसोसिएशन के एक-एक अनुभवी सदस्य को कार्य से संबंधित  लगाया जाएगा ताकि दोनों व्यक्ति आपस में समन्वय स्थापित कर सीवर समस्या का स्थाई समाधान करवाएं।  शहर में आवारा पशुओं की समस्या का समाधान करने के लिए नगरपरिषद के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शहर में आवारा पशुओं की समस्या से निजात पाने के लिए फाटक आदि का निर्माण करवाएं और उसमें पशुओं को रखने की उचित व्यवस्था भी करें। उन्होंने शहरवासियों से अपील की कि अपने पालतू पशुओं को किसी भी समय खुला न छोड़े क्योंकि ज्यादातर इस प्रकार की शिकायतें मिल रही है कि शहर के लोगों ही अपने पालतू पशुओं को शहर में खुला छोड़ रहे हैं। उन्होंने लोक निर्माण विभाग, नगर परिषद तथा हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारियों से कहा कि वे शहर में पडऩे वाली उनकी विभाग से संबंधित सड़कों को के गड्डों को भरवाने का कार्य प्राथमिकता के आधार पर करवाएं।
    उन्होंने शहर में अतिक्रमण हटाने बारे विशेषकर रेहडिय़ों व दुकानों के आगे तक सामान रखने वाले लोगों से अपील की है कि वे कहीं भी अतिक्रमण न करें क्योंकि इस प्रकार की समस्या से दिन में हजारों व्यक्तियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। सफाई के बारे में भी नगर परिषद अधिकारियों को कहा कि शहर में किसी भी जगह कूड़ा-कर्कट का ढेर नहीं दिखाई देना चाहिए। शहर में कूड़ा-कर्कट होने से आकाश में पक्षियों की संख्या में इजाफा होता है जो वायु सेना के वायुयानों की उड़ान में बेहद खतरा होता है, क्योंकि इससे करोड़ों का नुकसान हो सकता है। शहर में कूड़े की समस्या से जहां पर्यावरण दूषित होता है वहीं यातायात व्यवस्था में भी बाधा पड़ती है। बीमारी आदि फैलने का खतरा बना रहता है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से भी कहा कि वे शहर में किसी भी जगह पानी इक_ा न होने दें और मच्छरों के लारवा को खत्म करने के लिए स्पे्र आदि निरंतर करवाएं। उन्होंने कहा कि शहर में पानी खड़ा रहने वाले विभिन्न स्थानों की पहचान कर वाटर रिचार्जिंग के लिए बोरवैल करवाए जाएंगे।
    इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त श्री डीके बेहरा, उपमंडलाधिकारी (ना.) श्री रोशन लाल, स्थानीय नागरिक परिषद के जगदीश चोपड़ा व सुरेंद्र भाटिया सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

कॉपियों में अनियमितता एवं गड़बड़ी पाए जाने पर संबंधित गैस एजेंसियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी
सिरसा
5 सितंबर।  गैस कनैक्शन की कॉपियों में किसी प्रकार की अनियमितता एवं गड़बड़ी पाए जाने पर संबंधित गैस एजेंसियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। यह बात मुख्य संसदीय सचिव श्री धर्मवीर ने आज स्थानीय पंचायत भवन में जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर शिकायतें सुनते हुए कही।
    उन्होंने जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति के सदस्यों द्वारा कॉपियों में अतिरिक्त पेज चिपकाने व अनियमितता करने के संबंध में संज्ञान लेते हुए कहा कि खाद्य एवं आपूर्ति एवं पुलिस विभाग द्वारा इस प्रकार की कॉपियों की जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि गैस कनैक्शन लेते वक्त उपभोक्ताओं को चूल्हे व अन्य उपकरण खरीदना जरूरी नहीं है। इसलिए कोई भी गैस एजेंसी मालिक गैस चूल्हा, रेगुलेटर व अन्य सामान खरीदने पर बाध्य न करें। यदि ऐसा पाया जाता है तो उनके खिलाफ कार्रवाई होगी। उन्होंने खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे स्थानीय लघु सचिवालय के मुख्य भवन के समक्ष गैस कनैक्शन, सिलेंडर का मूल्य तथा सिलेंडर फीलिंग के मूल्य की सूची चस्पा करें। इसके साथ-साथ यह सूची सभी गैस एजेंसियों के कार्यालयों में भी चस्पा होनी चाहिए ताकि कोई भी गैस मालिक उपभोक्ताओं से किसी भी प्रकार से अधिक कीमत न वसूलें।
    श्री धर्मवीर ने दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम सिरसा से संबंधित मम्मडख़ेड़ा निवासी मांगेराम पुत्र सूरजाराम की शिकायत सुनते हुए कहा कि बिजली मीटरों व ट्रांसफार्मर खराब होने पर उन्हें बिना किसी विलंब के ठीक करवाएं या बदलवाएं। उन्होंने कहा कि मीटरों में खराबी की शिकायत पर उनकी क्रॉस चैकिंग भी करवाएं। निगम के अधिकारियों को चाहिए कि वे स्वयं उपभोक्ताओं के ट्रांसफार्मर ठीक करने आदि की समस्या को दूर करवाएं।  उन्होंने बैंक ऋण से संबंधित एक अन्य शिकायत पर नोटिस लेते हुए अधिकारियों से कहा कि वे ऋण देते समय सरल से सरल तरीके से ऋण की औपचारिकताएं पूरी करवाएं ताकि ऋण प्राप्त करने में लोगों को किसी प्रकार का विलंब न हो और उन्हें आवश्यक रूप से परेशानी का सामना न करना पड़ेे। इस बैठक में एक दर्जन के लगभग मामलों का निपटारा किया गया और अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे समय-समय पर फील्ड में जाकर लोगों की समस्याएं सुनें और उनका निपटारा करें।
    इसके बाद पंचायत भवन परिसर में ही पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक के एजेंडा में शामिल शिकायतों का निपटारा करने के साथ-साथ उपस्थित लोगों की सामूहिक व व्यक्तिगत समस्याएं भी सुनीं, उनका भी अधिकारियों को निर्देश देकर मौके पर ही निपटारा किया गया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की कष्ट निवारण समिति की बैठकों से आमजन की समस्याएं तो दूर होती ही हैं, साथ ही   सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों का आपस में समन्वय बना रहता है और आपस में सभी सदस्य संबंधित क्षेत्रों की समस्याओं के बारे में बता पाते हैं जिससे आम लोगों को फायदा होता है।
    इस बैठक में जिला उपायुक्त श्री युद्धबीर सिंह ख्यालिया, पुलिस अधीक्षक श्री सतेंद्र गुप्ता, अतिरिक्त उपायुक्त श्री डीके बेहरा, जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री मलकीत सिंह खोसा, पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री होशियारी लाल शर्मा, अनिल खोड़, श्री कृष्ण सैनी, प्रेम शर्मा, कैलाश कानूनगो, लादूराम पूनिया, जयप्रकाश सहित अन्य सदस्य उपस्थित थे।

प्रमाण पत्र बनवाने के लिए स्टाम्प टिकट लगा शपथ पत्र (एफीडेविट) नहीं लिया जाएगा
सिरसा
5 सितंबर।  जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने कहा है कि प्रशासन द्वारा जाति प्रमाण-पत्र, रिहायशी प्रमाण-पत्र तथा अन्य किसी प्रकार का भी प्रमाण पत्र बनवाने के लिए स्टाम्प टिकट लगा शपथ पत्र (एफीडेविट) नहीं लिया जाएगा। इसके लिए प्रार्थी हाथ से लिखा स्वयं तसदीक किया हुआ शपथ पत्र दे सकता है, क्योंकि यदि किसी व्यक्ति के स्वयं शपथ पत्र तसदीक करने पर गलती पाई जाती है तो इसके लिए संबंधित व्यक्ति ही जिम्मेवार होगा।
    उन्होंने उपरोक्त तरह के प्रमाण पत्र जारी करने वाले सभी अधिकारियों से कहा कि वे प्रमाण पत्र बनवाने से संबंधित सभी औपचरिकताओं में सरल नियमों का पालन करें। इसके साथ-साथ लाईसेंस इत्यादि बनवाने के लिए व्यक्ति अपनी पहचान से संबंधित राज्य सरकार और प्रशासन द्वारा जारी किए गए फोटो पहचान पत्रों के साथ-साथ मतदाता पहचान पत्र भी साथ लगा सकता है। उन्होंने कहा कि जमीन पंजीकरण, मुटेशन व भूमि से संबंधित अन्य दस्तावेज उपलब्ध करवाने के लिए यदि कोई व्यक्ति अनावश्यक रूप से कार्य में देरी करता है या गैर जरूरी दस्तावेज लगाने की बात करते हैं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

प्रोफार्मा में भरकर 16 सितंबर 2011 तक या उससे पहले सचिव प्रादेशिक परिवहन प्राधिकरण कार्यालय में जमा करवाने की तिथि निर्धारित
सिरसा
5 सितंबर। प्रादेशिक परिवहन प्राधिकरण सिरसा के लिए सिरसा में स्टेज कैरिज परमिट देने बारे आवेदन पत्र निर्धारित प्रोफार्मा में भरकर 16 सितंबर 2011 तक या उससे पहले सचिव प्रादेशिक परिवहन प्राधिकरण कार्यालय में जमा करवाने की तिथि निर्धारित की है।
    यह जानकारी देते हुए जिला यातायात अधिकारी एवं सचिव प्रादेशिक परिवहन प्राधिकरण सिरसा के श्री संत लाल पचार ने बताया कि बताया कि नई स्कीम 2011 तथा मोडिफिकेशन 27 जुलाई व सूधि पत्र 1 जून 2011 के अनुसार वर्ष 1993 तथा 2001 की स्कीमों के अंतर्गत केवल उन विद्यमान निजी संचालकों जो नई स्कीम 2011 की अनुसूचियों क व ख में सम्मिलित अपने विद्वान मार्गों पर ही परमिट चाहते हैं और उन्होंने बताया कि नई स्कीम 2011 प्रकाशित मार्ग को वर्ष 1993 तथा 2001 की स्कीमों का मार्ग 60 प्रतिशत या अधिक ओलरलैप करता हो ऐसे परमिट धारकों से स्टेज कैरिज परमिट हेतु आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं जिसके लिए 16 सितंबर तिथि है।
    श्री पचार ने बताया कि विस्तृत स्कीम मय मार्गों की सूचि तथा परमिट प्रदान करने की प्रक्रिया परिवहन विभाग के पत्र क्रमांक 17645-65/टी-2/टीएचटी-111 दिनांक 1 सितंबर द्वारा जारी कर दी गई हैं जो कि सचिव  प्रादेशिक परिवहन प्राधिकरण सिरसा के कार्यालय में तथा परिवहन विभाग की वेबसाइट 222.द्धड्डह्म्ह्लह्म्ड्डठ्ठह्य.द्दश1.द्बठ्ठ पर उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि आवेदन पत्र सचिव प्रादेशिक परिवहन प्राधिकरण सिरसा के कार्यालय में किसी भी कार्य दिवस को प्राप्त किए जा सकते  हैं।

12 सितंबर से 22 सितंबर तक बाल फिल्म समारोह आयोजित किया जाएगा
सिरसा
5 सितंबर। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार नई दिल्ली की बाल चित्र समिति एवं जिला बाल कल्याण द्वारा आगामी 12 सितंबर से 22 सितंबर तक बाल फिल्म समारोह आयोजित किया जाएगा। इसी कड़ी में सिरसा जिला में बाल कल्याण एवं शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में प्रथम चरण में 100 स्कूलों का चयन किया गया है।
    यह जानकारी जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि बाल फिल्म समारोह को सफल एवं सुचारू रूप से चलाने के लिए नगराधीश को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इनकी देखरेख में जिला में 100 से भी अधिक सरकारी स्कूलों में बच्चों को ज्ञानवर्धक, स्वच्छ वातावरण, राष्ट्रीय भक्ति, देश प्रेम की भावना, राष्ट्रीय सद्भाव, सामाजिक सद्भाव व आत्मविश्वास आदि से जुड़े विषयों पर नि:शुल्क फिल्में दिखाई जाएंगी।
    उन्होंने बताया कि स्कूली बच्चों को बाल कल्याण एवं शिक्षा विभाग के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, चाचा नेहरू, पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादूर शास्त्री, सरदार वल्लभ भाई पटेल, स्वर्गीय पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के जीवन से संबंधित आदि विभिन्न फिल्में दिखाई जाएंगी जिनसे बच्चों में मनोबल तथा आत्मविश्वास पैदा होगा वहीं शिक्षा के क्षेत्र में भी निपुण होंगे और बच्चों को और अधिक ज्ञान मिलने के साथ-साथ समाज व राष्ट्र के बारे में भी पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि बाल चित्र समिति भारत सरकार अलग-अलग फिल्मों की 10 डीवीडी जिला बाल कल्याण परिषद सिरसा को उपलब्ध करवाएंगी।
    डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने कहा कि बच्चे देश के भावी कर्णधार हैं वे राष्ट्रनिर्माता हैं इसलिए बच्चों के  उज्ज्वल भविष्य व सर्वांगीण विकास के लिए जिला प्रशासन द्वारा फंड की कमी नहीं आने दी जाएगी। उन्होंने बताया कि बाल फिल्मों के प्रदर्शन हेतु 900 रुपए प्रति शो डीवीडी प्लेयर/एलसीडी प्रोजैक्टर हायर करने के लिए जिला बाल कल्याण परिषद सिरसा को बिल प्रस्तुत करने के उपरांत बाल चित्र समिति भारत सरकार द्वारा भुगतान किया जाएगा। इसके अलावा अतिरिक्त खर्चा जिला प्रशासन स्वयं वहन करेगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे स्कूलों में जाकर बच्चों को ज्ञानवर्धक फिल्म दिखाए और सरकार द्वारा बच्चों के उत्थान के लिए लागू की गई विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी बच्चों तथा उनके अभिभावकों भी दे जिससे वे इन योजनाओं का लाभ उठा सके। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी सुरक्षा बीमा योजना लागू की गई हैं जिसकी राशि सरकार अदा करती है। राजीव गांधी छात्रवृत्ति योजना के तहत प्रतिमाह छात्रों को सरकारी स्कूलों की ओर आकर्षित करने के लिए छठी से 12वीं कक्षाओं में प्रथम आने वाले दो छात्राओं को वार्षिक छात्रवृत्ति देने की व्यवस्था की गई है। इस योजना के तहत छठी से आठवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को प्रति वर्ष 750 रुपए तथा नौवीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को प्रतिवर्ष 1000 रुपए दिए जाते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कुपोषित बच्चों की संख्या घटाने के लिए जिला स्तर पर न्यूट्रीशन अवार्ड दिया जाता है जिसमें प्रथम, द्वितीय व तृतीय अवार्ड क्रमश: दो लाख रुपए, एक लाख रुपए तथा 50 हजार रुपए प्रतिवर्ष दिया जाता है।
    उन्होंने बताया कि जिला में 12 सितंबर से शुरू होकर एक ही दिन में 10 स्कूलों में डीवीडी, एलसीडी प्रोजैक्टर के माध्यम से बच्चों को ज्ञानवर्धक, स्वच्छ वातावरण आदि के बारे में फिल्म दिखाई जाएगी। उन्होंने कहा कि 10 फिल्में अलग-अलग क्षेत्रों से संबंधित ज्ञानवर्धक फिल्में एक ही दिन में हजारों बच्चे देख सकेंगे जिससे बच्चों में और ज्यादा ज्ञान का विकास होगा। उन्होंने बताया कि इसी तरह से 22 सितंबर तक 100 स्कूल कवर कर लिए जाएंगे जिसके लिए तैयारियां कर ली गई हैं।

सर्व श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी सुश्री ईश्वरी भारती ने अनेक रहस्यों को उजागर किय
सिरसा
। दिव्य ज्योति जागृति संस्थान की ओर से नोहरिया बाजार वाली गली, मारूति मंदिर में आयोजित गणेश चतुर्थी महोत्सव के तीसरे व अंतिम दिन सर्व श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी सुश्री ईश्वरी भारती ने अनेक रहस्यों को उजागर किया। उन्होंने कहा कि संूड एक हाथी का असाधारण अंग है। जोकि हमें यह शिक्षा देता है कि जैसे संूड मिट्टी में से घास का तिनका तो कभी भारी भरकम ल_े उठा लेती है वैसे ही हमारे जीवन मेें कभी हल्के तो कभी भारी समस्याएं आती रहती हैं। जिसका हर स्थिती में सहजता से सामना करना चाहिए। गणपति जी की संूड की एक ओर विशेषता का व्याख्यान करते हुए साध्वी जी ने कहा कि यह संूड संूघने का भी काम करती है तथा जल भी पीती है। अत: यह ज्ञान और कर्म का समन्वयक है जोकि हमें शिक्षा देता है कि हम ज्ञान से प्र्राभूत होकर कर्म करें। ज्ञान के बारे में विस्तार पूर्वक बताते हुए साध्वी जी ने कहा कि ज्ञान केवल धाॢमक ग्रंथों को पढ़ लेना ही नहीं बल्कि धार्मिक ग्रंथों में जिस ईश्वर की बात की गई है उसको देख लेना ही ज्ञान होता है। संत के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि हमारे तीसरे नेत्र को खोलकर जो उसी वक्त प्रकाश के दर्शन करवाएगा वही पूर्ण संत होगा। इस अवसर पर साध्वी भारती जी ने सुंदर भजनों को गाकर भक्तों को भक्तिरस में सराबोर कर दिया।

हरियाणा सरकार ने प्रदेश के तमाम अतिथि अध्यापकों के मासिक मानदेय में इजाफा कर शिक्षक दिवस पर अध्यापकों को खास तोहफा दिया है
सिरसा
,5 सितम्बर:सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर ने कहा कि हरियाणा सरकार ने प्रदेश के तमाम अतिथि अध्यापकों के मासिक मानदेय में इजाफा कर शिक्षक दिवस पर अध्यापकों को खास तोहफा दिया है। 
                             सांसद तंवर ने शिक्षक दिवस के अवसर पर देश व प्रदेश के तमाम शिक्षकों को बधाई देते हुए कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने तमाम अतिथि अध्यापकों के मासिक मानदेय में 20 प्रतिशत का इजाफा कर सराहनीय काम किया है। उन्होंने कहा कि यह प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की ओर से प्रदेश के सभी अतिथि अध्यापकों के लिए शिक्षक दिवस का बड़ा तोहफा है।                 
                                 तंवर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री हुड्डïा ने हमेशा शिक्षकोंं का मान सम्मान किया है और उनके कल्याण के लिए समय-समय पर कई प्रोत्साहन दिए हैं। शिक्षक दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री हुड्डा ने अतिथि अध्यापकों के वेतन में चौथी बार वृद्घि की है,जोकि शिक्षकोंं के कल्याण के प्रति राज्य सरकार की बचनवद्घता को दोहराता है। इससे प्रदेश के लगभग 15,400 अतिथि अध्यापकों को वेतन वृद्घि का लाभ मिलेगा। इस वृद्घि से शिक्षकों का मनोबल बढ़ेगा और वे बच्चों को प्रतिस्पर्धा के दौर में और बेहतर ढंग से शिक्षित करने के लिए प्रोत्साहित होंगे।                 
                सांसद ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं को स्थानीय विकास कार्यों में भागीदारी प्रदान करने के लिए सरकार ने पहले ही वित्तीय शक्तियां प्रदान की है, ऐसे में अब मासिक मानदेय में बढ़ोतरी कर अतिथि अध्यापकों का मान बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि शिक्षा प्रणाली के सुदृढ़ीकरण में शिक्षकों की अहम भूमिका होती है, प्रदेश सरकार ने इस भूमिका के महत्व को समझते हुए जनकल्याणकारी फैसला किया है।
                          सांसद ने कहा कि सिरसा जिला के छह खंडों की शैक्षणिक रुप से पिछड़े खंडों के रुप में पहचान की गई है जिनमें बड़ागुढ़ा, डबवाली, ऐलनाबाद, नाथूसरी चौपटा, रानियां व औढ़ा शामिल है। इन सभी खंडों के एक-एक गांव के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों को मॉडल स्कूल बनाया जाएगा। बड़ागुढ़ा के झीड़ी गांव के स्कूल, डबवाली के कालुआना, ऐलनाबाद में मि_ीसुरेरां, नाथूसरी चौपटा में नाथूसरी कलां, रानियां में अहमदपुरियां और औढ़ा खंड के जलालआना गांव में स्पैशल इंग्लिश मीडियम मॉडल सीनियर सैंकेडरी स्कूलों की स्थापना की जाएगी ।
                                     सांसद ने कहा कि सरकार द्वारा प्रत्येक जिले में एक-एक नवोदय विद्यालय खोले गए हैं। इसके अतिरिक्त पिछड़े इलाकों में एक ही जिले में दो नवोदय विद्यालय खोले जाने का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि फतेहाबाद व सिरसा जिला में एक-एक और नवोदय विद्यालय खोले जाने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी ताकि बच्चों को बेहतर गुणवत्ता की शिक्षा मिल सके। इसके साथ-साथ क्षेत्र में आई0टी0आई0, बहुतकनीकी संस्थान भी स्थापित किए जाएंगे ताकि बच्चे तकनीकी शिक्षा से वंचित न रहें।
                   सांसद ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डïा की यह पुरजोर कोशिश है कि सरकारी स्कूलों में हर स्तर पर गुणवतापरक शिक्षा मुहैया करवाई जाए। प्रदेश के करीब 300 स्कूलों में सेकेंडरी स्तर पर वाणिज्य व विज्ञान संकाय की कक्षाएं भी शुरू कर दी गई हैं। बच्चों पर शिक्षा का दबाव कम करने के लिए आठवीं कक्षा के लिए बोर्ड की परीक्षा समाप्त कर दी गई हे। ईंट-भ_ों, निर्माण स्थलों और स्टोन क्रेशरों में काम करने वाले प्रवासी श्रमिकों के बच्चों की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए स्वैच्छिक अभिकरणों की सहायता से कार्यस्थल स्कूलों की स्थापना की गई है।
                              सांसद ने कहा कि सरकार द्वारा प्रदेश में प्रत्येक बच्चे के लिए नि:शुल्क शिक्षा और अनिवार्य शिक्षा के संवैधानिक अधिकार को एक वास्तविकता बनाने के लिए प्रारंभिक कदम उठाए जा रहे हैं। शिक्षा का अधिकार संरक्षण प्राधिकरण का गठन किया गया है। शिक्षा के लिए राज्य का बजट जहां वर्ष 2005-06 में 1804.83 करोड़ रुपए था अब वर्ष 2011-12 के लिए 7401 करोड़ रुपए किया गया है। उन्होंने कहा पिछले छह वर्षों में शिक्षा के क्षेत्र में जो गुणात्मक सुधार हुए हैं उसी का नतीजा है कि आज प्रदेश तेजी से शिक्षा हब के रूप में उभर रहा है।

रोटरी क्लब सिरसा सीनियर के पदाधिकारियों की एक बैठक सिरसा क्लब में प्रधान भूपेश मेहता की अध्यक्षता में आयोजित हुइ
सिरसा
। बीती रात रोटरी क्लब सिरसा सीनियर के पदाधिकारियों की एक बैठक सिरसा क्लब में प्रधान भूपेश मेहता की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक को संबोधित करते हुए क्लब प्रधान भूपेश मेहता ने कहा कि रोटरी क्लब सिरसा सीनियर का उद्देश्य जन कल्याण है। क्लब के सदस्यों द्वारा जल्द ही जन कल्याण की दिशा में नए नए प्रोजेक्ट आरंभ किए जाएंगे ताकि अधिक से अधिक जरूरतमंद लोगों की मदद की जा सके। इस अवसर पर श्री मेहता ने कहा कि क्लब द्वारा चौ. देवीलाल गौशाला में 51000 रुपए की अनुदानराशि देने का निर्णय लिया है। श्री मेहता ने क्लब सदस्यों ने आह्वान किया कि वे समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने तथा जनकल्याण की मुहिम में बढ़ चढ़कर सहयोग करें। इस अवसर पर क्लब के सदस्य प्रो. वीरेंद्र सिंह चौहान ने कहा कि बायो गैंस प्लांट गौशालाओं के लिए फायदेमंद साबित हो सकते है। इस अवसर पर क्लब के पूर्व जिला गवर्नर सतपाल नरूला, सचिव अनिल डूमरा, औमप्रकाश मक्कड, एसी गाडी, सोहन चुघ, हरीश गुप्ता, डा. मोहर सिंह, सुरेंद्र भाटिया, राकेश कंदोई सहित अनेक गणमान्य सदस्य उपस्थित थे।

इन्नर व्हील क्लब सिरसा मिड टाउन महिला विंग द्वारा शिक्षक दिवस पर गांव बप्पां के होली स्टार उच्च विद्यालय में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया
सिरसा
, 5 सितंबर। इन्नर व्हील क्लब सिरसा मिड टाउन महिला विंग द्वारा शिक्षक दिवस पर गांव बप्पां के होली स्टार उच्च विद्यालय में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस बारे में जानकारी देते हुए क्लब की सचिव आशा सर्राफ ने बताया कि पिछले कई वर्षों से समाज सेवा व पर्यावरण  संरक्षण को सर्मिपत इस क्लब द्वारा गांव  बप्पां में आयुष संस्था के सहयोग से ब्लड शुगर जांच शिविर का आयोजन किया गया तथा गांव में पौधारोपण अभियान चला कर पर्यावरण को शुद्ध करने का कार्य किया गया। इसके पश्चात गांव के स्कूल में पूर्व राष्ट्रपति स्व. राधाकृष्णन के जन्मदिवस पर बच्चों की क्वील प्रतियोगिता आयोजित की गई तथा उत्र्कष्ठ सेवा प्रदान करने वाले शिक्षकों व प्रतिभाशाली छात्रों को पुरस्कृत भी किया। इस मौके पर स्कूल के संचालक राजकुमार व शशीभुषण सहित क्लब की प्रधान नीता पुरी, अंजु डुमरा, संजु मेहता, नीलू गंडा, शैलजा, वीणा, हरविंद्र, साक्षी और रमता व अनेक ग्रामीण उपस्थित थे।

बंसीवट मंदिर में ऋषि पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया
सिरसा
। महर्षि दधीचि की जयंति और राधा अष्टमी के अवसर पर गत सांय जंडवाला मौहल्ला स्थित बंसीवट मंदिर में ऋषि पूजन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा बतौर मुख्यअतिथि पहुंचे जबकि अध्यक्षता ब्र्राह्मण सभा के प्रधान एसएन पारीक ने की। इस मौके पर आए हुए सज्जनों ने महर्षि दधीचि की तस्वीर के समक्ष पुष्प एवं माल्यर्पण किया गया। ऋषि पूजन की क्रिया को मंदिर के पुजारी सीताराम ने विधि पूर्वक किया। समाज को संगठित होने का संदेश देते हुए होशियारी लाल शर्मा ने कहा कि सत्युग में महर्षि दधीचि ने असुरों का वध करने के लिए देवताओं द्वारा उनकी अस्थियां मांगे जाने पर अपनी देह त्याग करके  राक्षसों का वध करने के लिए वज्र बनाए जाने के लिए अपनी हड्डियां दान की थी। जोकि विश्व में मानव कल्याण के लिए त्याग करने का सबसे बड़ा उदाहरण है। लोक कल्याण के लिये आत्मत्याग करने वालों में महर्षि दधीचि का नाम बड़े ही आदर के साथ लिया जाता है।
    इस दौरान डॉ. हरि प्रसाद शर्मा, शमशेर शर्मा, अशोक उपाध्याय, बजरंग पारीक, जिला व्यापार मंडल के प्रधान हीरा लाल शर्मा, बिशंभर शर्मा, सतीश निर्मल, अनिल बांगा, युवा ब्राह्मण सभा के प्रधान सुशील खारियां, योगेश शर्मा, प्रेम शर्मा, राम स्वरूप, दीपक शर्मा, जय गोपाल शर्मा, प. देवराज शर्मा, अरविंद शर्मा, जय प्रकाश शर्मा, शिव रतन मंत्री, छड़ी राज शास्त्री, विनय शर्मा, विपिन बागड़ी, प्रमोद मोहन गौतम, मा. राजकुमार वर्मा, कृष्ण सिंगला, संत गुंबर, हरीश सोनी, चंद्र भान गोयल, पूर्ण चंद गिरधर, रवींद्र मलिक, बृजदान चारन, संजय शर्मा, नीतिश भारद्वाज, कपिल सोनी, भीम शर्मा, बलबीर सोनी, सोम सेठी, अंजनी कनोडिय़ा, नीतिश शर्मा, राजेंद्र शर्मा सहित अनेक लोग मौजूद थे।
    मुख्यवक्ता के रूप में प. सीताराम ने कहा कि इस संसार में जब भी महान योग, तपस्या, दान, परोपकार एव लोक कल्याण हेतु आम्मदान की बात आती है, तो सर्वप्रथम महर्षि दधीचि का नाम बड़े आदर सम्मान से लिया जाता है। हम सब उनके अस्थिदान की कथा जानते हंै। उन्होंने जग कल्याण हेतु देवलोक की रक्षा के लिए अपनी जीवित अस्थिया बासुर दैत्य का वध करने के लिए देवराज इंद्र को दान कर दी थी। वे महान दानी, योगी एव परोपकारी महर्षि थे। इसलिए उन्हें दानियों में महादानी शिरोमणी दानवीर महर्षि कहते है।

क्लब सिटी में बीती रात एक फैशन शो 'ग्लैम एंड ग्लिटज़Ó का आयोजन किया गया
सिरसा।
    इवैंट मास्टर कंपनी चंडीगढ़ की ओर से मीडिया पार्टनर हरियाणा न्यूज के सौजन्य से क्लब सिटी में बीती रात एक फैशन शो 'ग्लैम एंड ग्लिटज़Ó का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोङ्क्षबद कांडा मुख्यातिथि के तौर पर शामिल हुए, जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ पत्रकार एवं मुख्यमंत्री के पूर्व मीडिया कोॢडनेटर संजय अरोड़ा ने की। इस मौके पर कंपनी की प्रबंध निदेशिका कमल शर्मा, कंपनी के कार्यकारी निदेशक दीपक अरोड़ा, निदेशक आर.एस. सेतिया सहित शहर के अनेक गणमान्य लोग एवं मीडिया पर्सन मौजूद थे। करीब तीन घंटे तक चले इस फैशन शो में देश की नामचीन मॉडल्स ने रैंप पर जलवे बिखेरे और कैट वॉक की। खास बात यह रही कि मुम्बई से विशेष तौर पर एम टी.वी. रोडिज की विजेता आंचल खुराना व उपविजेता सुचित विक्रम ङ्क्षसह भी सिरसा पहुंचे। चंडीगढ़ से आए डांस गु़्रप ने शानदार नृत्य से समां बांध दिया। वहीं लेजर शो भी आकर्षण का केंद्र रहा। कंपनी के निदेशक दीपक अरोड़ा ने सभी का आभार जताया व अतिथिगणों का स्वागत किया और कंपनी की गतिविधियों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम का संचालन पुनीत नवाब एवं प्रशंसा की जोड़ी ने बेहतरीन तरीके से किया। तीन घंटे तक चले इस कार्यक्रम का सिरसा के लोगों ने पूरा लुत्फ उठाया। शहर के लोगों ने पहली दफा इस प्रकार के कार्यक्रम को देखा और खूब सराहना की। चंडीगढ़, दिल्ली व मुम्बई से सिरसा पहुंची इन नामचीन मॉडल्स में एम.टी.वी. सुपर मॉडल चित्राक्षी, मिस. टी.वी.एस. स्कूटी 2009 नैंसी जोशी, मिस. ङ्क्षवटर क्वीन एच.एम, 2008 सृष्टि कुलकर्णी, देबान ईयर बिकनी मॉडल इयांशा तुरान, विक्टोरिया फेस ऑफ द ईयर जोनसी सेठी, जियारा फेस ऑफ द ईयर जिया शर्मा, मिस पंजाबन सानवी, टॉप रैंप मॉडल पम्मी, मिस लुधियाना ऋतु शामिल थीं। इस मौके पर कंपनी के कार्यकारी निदेशक दीपक अरोड़ा ने बताया कि यह कंपनी हर तरह के व्यक्तिगत व व्यवसायिक कार्यक्रम पूरे देश में आयोजित करवाती है। उन्होंने बताया कि इतने बड़े स्तर के इस फैशन शो को सिरसा जैसे जिला में करवाने के पीछे कंपनी का यही उद्देश्य रहा है कि इस प्रकार के कार्यक्रम महानगरों में तो अक्सर होते रहते हैं, मगर सिरसा जैसे नगरों के लोग इन कार्यक्रमों से वंचित रह जाते हैं। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार के बड़े कार्यक्रमों का आयोजन निकट भविष्य में हरियाणा तथा पंजाब के विभिन्न शहरों में आयोजित किए जाएंगे। अंत में कंपनी की प्रबंध निदेशिका कमल शर्मा व निदेशक आर.एस. सेतिया ने सभी अतिथियों का आभार जताया तथा इस कार्यक्रम में सहयोग देने के लिए कैटरर हरि ङ्क्षसह तथा कार्यक्रम के समन्वयक अश्विनी मिढ़ा को विशेष तौर पर सम्मानित किया गया।

ज्ञान की गंगा बहाने वाले गुरु को शास्त्रों में परमब्रह्म कहा गया है
सिरसा
। ज्ञान की गंगा बहाने वाले गुरु को शास्त्रों में परमब्रह्म कहा गया है। आधुनिक भारत में गुरुओं को सम्मान देने के लिए 5 सितंबर को शिक्षक दिवस बनाया जाता है। यह बात आज शिक्षक दिवस पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने छात्रों को शिक्षक दिवस की हार्दिक बधाई देते हुए कही। उन्होंने कहा कि संत कबीर ने गुरु की महिमा का बखान करते हुए कहा है, गुरु गोविंद दोऊ खड़े काके लागू पाय, बलिहारी गुरु आपने गोविंद दियो बताय गुरु हमेशा से सम्मान के पात्र रहे हैं। उन्होंने कहा कि छात्रों के लिए शिक्षकों के प्रति सम्मान प्रकट करने का यह सुनहरा मौका होता है। छात्र शिक्षकों को उपहार भेंट करते हैं, ग्रीटिंग कार्ड के जरिए बधाई संदेश देते हैं और उनके सम्मान में कविताएं और गीत सुनाते हैं। यह दिवस हर साल आता है और छात्रों के लिए भी विशेष बन जाता है। इस दिन छात्र शिक्षक बन जाते हैं और शिक्षक छात्र बनकर शिष्यों की बातों को गौर से सुनते हैं। इस तरह वे अपने उन दिनों की स्मृतियों को ताजा करते हैं जब वे स्वयं छात्र हुआ करते थे। भारत में यह दिवस पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस पांच सितम्बर को मनाया जाता है। देश में शिक्षक दिवस मनाने की परम्परा तब शुरू हुई जब डॉ. राधाकृष्णन 1962 में राष्ट्रपति बने और उनके छात्रों एवं मित्रों ने उनका जन्मदिन मनाने की उनसे अनुमति मांगी। स्वयं 40 वर्षो तक शिक्षण कार्य कर चुके राधाकृष्णन ने कहा कि अनुमति तभी मिलेगी जब केवल मेरा जन्मदिन मनाने के बजाय देशभर के शिक्षकों का दिवस आयोजित करें। इसके बाद से प्रत्येक वर्ष शिक्षक दिवस मनाया जाने लगा।

लोकतंत्र की मजबूती के लिए पंचायतों का मजबूत होना आवश्यक ह
सिरसा,
5 सितम्बर (ब्यूरो): लोकतंत्र की मजबूती के लिए पंचायतों का मजबूत होना आवश्यक है और इसी नीति पर काम करते हुए मुख्यमंत्री भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा ने पंचायती राज प्रणाली को प्रदेश में मजबूती देने के लिए इन संस्थाओं से जुड़े प्रतिनिधियों को वाजिब मानदेय देने का निर्णय लागू करके पंचायतों को मजबूती प्रदान की है। जिससे प्रदेश में लोकतंत्र की जड़ें भी मजबूत हुई है। यह बात मुख्य संसदीय सचिव पंचायत व विकास विभाग ने आज पूर्व मंत्री जगदीश नेहरा के आवास पर उपस्थित कार्यकत्र्ताओं से बातचीत के दौरान कही। उल्लेखनीय है कि सी.पी.एस. धर्मवीर जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक हेतु आज सिरसा में आए और पूर्व मंत्री जगदीश नेहरा के आवास पर जलपान हेतु पहुंचे। इस मौके पर जिला कांग्रेस प्रधान मलकीयत ङ्क्षसह खोसा, पंचायत समिति रानियां के चेयरमैन ठाकर शेरङ्क्षसह, सुरेंद्र ङ्क्षसह नेहरा, लादूराम पूनियां, संगीत कुमार, डा. आर.एस. सांगवान, जैननारायण तायल, दाताराम पूर्व सरपंच, दलीप ङ्क्षसह घोड़ावाली, अरङ्क्षवद बांसल, सहीराम सहारण, हनुमान दास पटीर, जरनैल ङ्क्षसह बराड़ व रुप राम सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे। मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि हुड्डा सरकार ग्रामीण विकास की योजनाएं प्राथमिकता के आधार पर लागू कर रही है, क्योंकि जब देश के गांव खुशहाल होंगे, तभी देश खुशहाल होगा। धर्मवीर ने कहा कि ग्राम पंचायतों को भी सार्वजनिक हित के कामों को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करना चाहिए, जिससे सारे गांव के लोगों को लाभ पहुंचे। उन्होंने कहा कि गांवों के विकास कार्यों हेतु सरकार की तरफ से धन की कोई कमी नहीं आने दी जा रही। उन्होंने कहा कि अब सरकार ने पंचायतों की ताकत भी बढ़ा दी है। अत: पंचायतों को अब अपनी ताकत का इस्तेमाल जन भलाई के लिए करना चाहिए। इससे पूर्व मंत्री जगदीश नेहरा ने अपने आवास पर पहुंचे सी.पी.एस. धर्मवीर का भावभीना स्वागत किया और प्रदेश के राजनीतिक हालात पर चर्चा भी की।

डी.ए.वी. स्कूल में आज शिक्षक दिवस बड़े उल्लास व धूमधाम से मनाया गया
सिरसा
, 5 सितम्बर: डी.ए.वी. स्कूल में आज शिक्षक दिवस बड़े उल्लास व धूमधाम से मनाया गया। बच्चों ने अपने-अपने क्लास रूम को बड़े ही अच्छे ढंग से सजाया। बच्चों ने अपने अध्यापकों से केक कटवाकर तथा टॉफी व मिठाई खिलाकर अपने गुरुजनों का अभिवादन व सम्मान किया। इस मौके पर अध्यापकों ने भी भाषण, कविता, समूहगान के माध्यम से अपने विचारों की अभिव्यक्ति की। उन्होंने सर्वपल्ली डा. राधाकृष्णन के विचारों पर चर्चा की तथा प्रण लिया कि वे उनके दिखाए मार्ग पर चलेंगे। शिक्षक दिवस के इस शुभ अवसर पर स्कूल प्राचार्य राजीव उत्तरेजा ने अध्यापकों को डा. राधाकृष्णन के जीवन मूल्यों को अपनाने की प्रेरणा देते हुए हाॢदक शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक अध्यापक को आज के दिन संकल्प लेना चाहिए कि वे विद्याॢथयों को अच्छे ढंग से पढ़ाएं और एक अच्छे समाज के निर्माण में भागीदार बने। उन्होंने कहा कि एक अच्छा अध्यापक ही देश को उन्नति पर ले जा सकता है। प्राईमरी वर्ग की इंचाज सुषमा चावला ने भजन प्रस्तुत करके उपस्थित सभी अध्यापकों का मन मोह लिया। इस कार्यक्रम में अध्यापक राजेंद्र व अनिल ने 'चलते-चलते मेरे गीत याद रखना कभी अलविदा ना कहनाÓ गाया। मीनू, मोनू, रंजनी खुराना, रंजनी भाटिया, विम्मी गोयल व पारुल ने बच्चों चरित्र के पर स्किट प्रस्तुत की। संगीत अध्यापिका गीता ने 'दमादम मस्त कलंदरÓ क्वाली प्रस्तुत की। कार्यक्रम के समापन पर सभी अध्यापिकाओं ने गिद्दा प्रस्तुत किया। स्कूल के प्राचार्य राजीव उत्तेरजा ने सभी अध्यापकों व कर्मचारियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम में जिन अध्यापकों ने 10 वर्ष से अधिक अध्यापन करवाया उनकी पदोन्नति घोषित की गई, जिसमें जितेंद्र रतेवाल, नीलम गगनेजा, रङ्क्षवद्र श्योकंद, रंजनी ग्रोवर, आशा डोडा व सेवाराम हैं।

हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने कहा कि शिक्षक राष्ट्र निर्माता है
सिरसा,
5 सितम्बर। हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने कहा कि शिक्षक राष्ट्र निर्माता है। भारतीय संस्कृति में शिक्षक का सर्वोच्च स्थान है। कांडा आज एमडीएलआर कार्यालय में जनसमस्याएं सुनने के पश्चात उपस्थित पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधीत कर रहे थे। शिक्षक दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कांडा ने कहा कि शिक्षक एक ऐसा कुशल शिल्पकार है जो अपने विद्यार्थियों को भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए परिस्थितियों और समय की मांग के अनुसार सांचे में ढालता है। हरियाणा सरकार राज्य में शिक्षकों को अनेक सुविधाएं प्रदान कर रही है। हाल ही में मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने अतिथि अध्यापकों के वेतनमान में 20 प्रतिशत बढ़ोतरी की है। इसके अतिरिक्त राज्य सरकार शिक्षकों द्वारा प्रदान की गई उत्तम सेवाओं के लिए उन्हें अनेक राज्यस्तरीय पुरस्कार प्रदान कर रही है। कांडा ने कहा कि कांगे्रस पार्टी सदैव शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत रही है। यही कारण है कि हरियाणा में आज 2004-05 की तुलना में विश्वविद्यालयों की संख्या 5 से बढ़कर 21, महाविद्यालयों की संख्या 166 से बढ़कर 664, बहुतकनीकी संस्थानों की संख्या 38 से बढ़कर 163, बी फार्मेसी कॉलेजों की संख्या 15 से बढ़कर 32, एमबीए  कॉलेजों की संख्या 32 से बढ़कर 159, जबकि इंजीनियरिंग   कॉलेजों की संख्या 37 से बढ़कर 149 हो गई है। उन्होंने कहा कि गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा के प्रयासों से सिरसा को एजूकेशन हब के रूप में उभारने के प्रयत्न किए जा रहे है । इस अवसर पर सूरत सैनी, जयसिंह चेयरमेन, कमल मैहता, पृथ्वी भाटिया, सिंकदर खट्टर, अश्वनी शर्मा, नवीन मेहरा, भूपेश गोयल, तृप्ता चिटकारा, मा. प्रेम सैनी, तरसेम गोयल, कैलाश कानूनगो, दरियाव सिंह सहित अनेक कार्यकर्ता मौजूद थे।

6 सितम्बर को गांव केशुपूरा में प्रात:10 बजे डाली बाई जी की मुर्ति स्थापना के कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा
सिरसा,
5 सितम्बर। मंगलवार 6 सितम्बर को गांव केशुपूरा में प्रात:10 बजे डाली बाई जी की मुर्ति स्थापना के कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिसमें मुख्यातिथि राजकुमार इंदौरा होंगे। यह जानकारी देते हुए मंदिर के मुख्य पूजारी बंद्रीनाथ ने बताया कि गांव में स्थित बाबा रामदेव जी धाम पर सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक लंगर भंडारे  का आयोजन किया जाएगा तथा रात्रि को विशाल जागरण होगा। जिसमें श्री गंगानगर से भक्त सोमदास, रजनी मोंगा, कृष्ण कुमार राजस्थानी अपनी मधुर वाणी से बाबा जी का गुणगान करेंगे। बद्रीनाथ ने भक्तजनों से आह्वान किया कि वे अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर धार्मिक आयोजन में शिरकत करें व बाबा का आशीर्वाद ग्रहण करें।

चाय की दुकान पर लगी आग
बिज्जूवाली
, 5 सितम्बर ( हेमराज बिरट )। गांव बिज्जूवाली के बस स्टैंड पर स्थित एक चाय वाले की दुकान पर गत रात्रि अज्ञात कारणों के चलते आग लग गई। जानकारी अनुसार बिज्जूवाली निवासी हरीराम बस स्टैंड पर चाय की दुकान चलाता है। गत रात्रि दुकान में आग लग गई, जिससे उसकी दुकान में रखा सारा सामान जल कर राख हो गया। हरीराम ने बताया कि आज सुबह जब वह अपनी दुकान पर आया तो उसने जैसे ही दुकान का शैल्टर खोला तो वह गर्म था, जिस कारण उसने तुरंत दुकान का शैल्टर खोला तो देखा की दुकान का सारा सामान जल राख हो चुका था। उसने बताया कि आग से उसका लगभग 10 हजार के करीब नुकसान हो गया। गोरीवाला पुलिस ने मौके पर पहुंचकर कार्यवाही करते हुए जांच शुरू कर दी है। लेकिन अभी तक आग लगने के कारण का पता नहीं चल पाया है।

पुलिस समाचार
सिरसा,
5सितम्बर: जिला की शहर डबवाली पुलिस ने गश्त और चैकिंग के दौरान थाना के गांव सांवतखेड़ा क्षेत्र से मारूति कार में सवार एक महिला सहित चार लोगों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से पांच किलोग्राम चूरापोस्त बरामद किया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान बग्गा सिंह पुत्र दर्शन सिंह,परमजीत कौर पत्नी काला सिंह निवासी लालेवाला (पंजाब)व बिन्द्र सिंह पुत्र बंता सिंह निवासी कनकवाल, जग्गी पुत्र बारू सिंह निवासी शेखपुरा (पंजाब) के रूप में हुई है। सभी आरोपियों के खिलाफ थाना शहर डबवाली में मादक पदार्थ अधिनिमय के तहत मामला दर्ज किया गया है। उक्त सभी को आज डबवाली न्यायलय में पेश किया जाएगा। शहर थाना डबवाली के उपनिरिक्षक घड़सा राम पुलिस पार्टी के साथ गांव सांवतखेड़ा में नाकेबंदी कर आने-जाने वाले वाहनों की चैङ्क्षकग कर रहे थे। इसी दौरान एक मारूति कार पीबी 3 सी 0155 आई पुलिस पार्टी ने जैसे ही कार को रूकवाकर तलाशी ली तो कार से पांच किलोग्राम चूरापोस्त बरामद हुआ।
सिरसा,5सितम्बर: जिला के रानिया थाना की जीवन नगर पुलिस चौकी ने बीती 20 अगस्त की रात को क्षेत्र के गांव संतनगर के खेतों से टयूब्वैल के सामान की चोरी हुई चार वारदातों की गुत्थी को सुलझा लिया है। पुलिस ने इस संबंध में एक व्यक्ति को गिरफ्तार करउसकी निशानदेही पर कुछ चोरीशुदा टयूब्वैल की पाईप बरामद  भी की है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान अमरीक सिंह पुत्र गुरमुख सिंह निवासी संतनगर रूप में हुई है। आरोपी का आज ऐलनाबाद की अदालत में पेश किया जाएगा। मामले की विस्तृत जानकारी देते हुए जीवन नगर चौकी के प्रभारी सहायक उपनिरिक्षक मंगल सिंह ने बताया कि बीती 20 अगस्त को गांव संतनगर निवासी सुरजीत सिंह के खेत से टयूब्वैल की पाईप चोरी हो गई थी। उन्होंने बताया कि इस संबंध में पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच आरंभ की थी और महत्वपूर्ण सुराग जुटाते हुए घटना के आरोपी को गिरफ्तार कर उसकी निशानदेही पर चोरीशुदा लोहे की पाईप बरामद की ली है। उन्होंने बताया कि पकड़े गए आरोपी ने पुलिस को बताया कि उसने उसी रात संतनगर क्षेत्र के तीन अन्य खेतों से भी पाईप चोरी करने की घटना को अंजाम दिया है और चोरीशुदा पाईप रानिया कस्बा के एक कबाड़ी को चोरी की गई पाईप बेच दी हैैै। चौकी प्रभारी ने बताया कि इस संबंध में चोरी का माल खरीदने के आरोप उक्त कबाड़ी को गिरफ्तार कर उससे चोरीशुदा पाईप बरामद की जाएगी।
सिरसा,5सितम्बर: जिला की सदर डबवाली पुलिस ने गश्त और चैकिंग के दौरान एक व्यक्ति को 9 बोतल देशी शराब के साथ गांव गिंदड़ खेड़ा से काबू किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान छविन्द्र सिंह पुत्र मोहन सिंह निवासी गिंदडख़ेड़ा के रूप में हुई है। आरोपी के खिलाफ सदर थाना डबवाली में आबकारी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। एक अन्य घटना में जिला की ऐलनाबाद पुलिस ने  एक व्यक्ति को 24 बोतल शराब के साथ गिरफ्तार किया है। पकड़ी गई शराब में 12 देसी व 12 बोतल अंग्रेजी शामिल हैं। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान अनुज कुमार पुत्र बलंवत राय निवासी तलवाड़ा झील (राजस्थान) के रूप में हुई है। आरोपी के खिलाफ थाना ऐलनाबाद में आबकारी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।

डबवाली में विशाल रामलीला का मंचन करने वाले श्री राम नाटक रेलवे क्लब की नई कार्यकारिणी का गठन किया गया
मंडी डबवाली
-डबवाली में विशाल रामलीला का मंचन करने वाले श्री राम नाटक रेलवे क्लब की नई कार्यकारिणी का गठन किया गया है। क्लब के प्रवक्ता जगमोहन सिंगला ने बताया कि राज कुमार पाहुजा को वर्ष 2011-12 के लिए क्लब का प्रधान बनाया गया है। इसके अलावा जो कार्यकारिणी गठित की गई है उसमें रणवीर सिंह राणा, सुभाष सेठी व परमजीत बराड़ को सरप्रस्त बनाया गया है। राजाराम भारद्वाज वरिष्ठ उपप्रधान, गुरजीत सिंह जीतला उपप्रधान, लीलाधर मित्तल कोषाध्यक्ष, पवन कुमार ग्रोवर महासचिव, राज कुमार सिंगला सचिव, पंकज सेठी व मुनीश कुमार शर्मा सहसचिव, महेंद्र कुमार सैनी प्रचार मंत्री, नरेश कुमार सहप्रचार मंत्री, यशपाल गर्ग लेखा परीक्षक, विनोद कुमार बिश्रोई कानूनी सलाहकार व शशिकांत शर्मा, सतपाल जग्गा व डॉ. लोकेश्वर वधवा को सलाहकार बनाया गया है।
    जगमोहन सिंगला के मुताबिक रामलीला के मंच पर जो टीम कार्य करेगी उसमें सुखदेव अंजाना मुख्य निर्देशक, प्रेम बहल निर्देशक व जगदीश चेतीवाल सहनिर्देशक की भूमिका निभाएंगे।  सीनरी निर्देशक का काम संदीप कुमार व कालीराम को सौंपा गया है। स्टोर इंचार्ज का दायित्व मदन लाल शर्मा निभाएंगे जबकि स्टेज सचिव नरेंद्र कुमार सोनी व सहायक स्टेच सचिव का काम श्याम लाल देखेंगे। रामलीला क्लब का काम उचित ढ़ंग से हो इसके लिए विशेष सदस्यों की एक 23 मैम्बरी प्रबंधक कमेटी भी गठित की गई है।
    इस प्रबंधक कमेटी में  वियोगी हरि शर्मा, भारत भूषण समारा, मुरारी लाल भूतना, हरबंस लाल भीटीवाला, पार्षद सुखविंद्र सिंह सरां, अवतार सिंह, विनोद कुमार नीलू, पितंबर सिंह, सुरेंद्र कुमार पासवान, सुनील कुमार शर्मा, गोवर्धन दास गोयल, तजिंद्र सिंह मोगा, प्रशोत्तम ग्रोवर, गुरप्रीत सिंह गोल्डी, जगदीशचंद्र सोनी, राजीव कुमार मिढ़ा, केवल वधवा, महेंद्र नंदा, संजीव कुमार गर्ग, हरकीत सिंह पप्पू, त्रिलोचन सिंह गोगी, अमरनाथ बागड़ी व ऋषि बहल को शामिल किया गया है।

माता हरकी देवी महिला महाविद्यालय ओढ़ां में अध्यापक दिवस मनाया
ओढ़ां
-माता हरकी देवी महिला महाविद्यालय ओढ़ां में अध्यापक दिवस मनाया गया। इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. शमीम शर्मा ने छात्राओं को जीवन में कठिन परिश्रम करने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि जीवन एक कठिन साधना है जिसमें सफल होने के लिए कष्ट सहन करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि अध्यापक शिल्पी के समान है जो एक साधारण पत्थर को भी काट छांटकर सुंदर मूर्ति का रूप दे देता है अत: विद्यार्थियों को अपने अध्यापकों का सम्मान करना चाहिए।
    इस अवसर पर माता हरकी देवी पब्लिक स्कूल, बी.एड कॉलेज और डिग्री कॉलेज के शैक्षणिक स्टाफ ने मिलकर एक विचार गोष्ठी का आयोजन भी किया जिसमें वर्तमान समय में शिक्षण व शिक्षा में जो कमियां आ गई हैं उन्हें सुधारने के बारे में विचार विमर्श किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय की निदेशक मनीषा गोदारा ने कहा कि राष्ट्र की प्रगति में शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका है अत: एक अध्यापक का यह कर्तव्य है कि वर्तमान समय में जो शिक्षण के स्तर में कमियां आई हैं वह उन्हें दूर करे। इस अवसर पर विजय लक्ष्मी ने ट्यूशन की बढ़ती समस्या पर प्रकाश डालते हुए सभी अध्यापकों से उसे दूर करीने की अपील की। इस अवसर पर मंदर सिंह, बलविंद्र सिंह और बूटा सिंह सहित सभी स्टाफ सदस्य तथा छात्राएं उपस्थित थी।

मकान की छत गिरी बाल बाल बचे नाना नातिन
ओढ़ां-
गत रात्रि बरसात व आंधी के कारण गांव रोहिडांवाली में एक मकान गिर गया जिसमें सोए हुए 80 वर्षीय सरफू बाल्मीकी और उसकी नातिन 35 वर्षीय गुड्डी देवी बाल बाल बच गए। चीख पुकार की आवाज सुनकर मौके पर पहुंचे गांववासियों ने उन्हें मकान से निकाला। गुड्डी देवी को मामूली खरोंच आई, सरफू राम के टांग पर चोट आई और घर का सामान टूट गया। इसी प्रकार गांव ख्योवाली निवासी मांगेराम के पशुओं वाले शैड़ की छत गिर गई और आनंदगढ़ में आत्माराम का तूड़ी वाला कमरा गिर गया, ख्योवाली निवासी युद्धवीर सिंह के मकान की गैलरी और कमरे की छत गिरने से कमरे में रखा सामान व बर्तन आदि टूट गए तथा ख्योवाली निवासी आदराम की भैंस व कटड़े पर दीवार गिर जाने से कटड़े की टांग टूट गई। वहीं दुसरी ओर बरसात के कारण आनंदगढ़ निवासी हरीराम की बाजरा की फसल बिछ गई तथा क्षेत्र भर में नरमा व कपास की खड़ी फसल में 2 से 3 फुट तक पानी भर गया। गांव चकेरियां में अपने खेत में से ट्रैक्टर पर वर्मा लगाकर पानी निकालने पर दूसरे किसानों के एतराज जताने पर उन्हें वर्मा बंद कर देना पड़ा। इसके अलावा अनेक गांवों में घरों में पानी घुसने और निचले क्षेत्रों में पानी भरने तथा कुछ दीवारे आदि गिरने के समाचार भी प्राप्त हुए हैं। गांव घुकांवाली के वार्ड नंबर पांच में लोगों के मकानों में पानी घुस गया।

No comments:

Post a Comment