Saturday, December 3, 2011

समाचार News 04.12.2011

थेड़ मोहल्ला की पीर बस्ती से सीवर सफाई अभियान शुरू किया गया
सिरसा,
4 दिसंबर।    उपायुक्त के निर्देशानुसार जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा आज स्थानीय थेड़ मोहल्ला की पीर बस्ती से सीवर सफाई अभियान शुरू किया गया। यह अभियान शहर में आगामी 25 दिसंबर तक चलेगा और इस अभियान के दौरान शहर की सभी छोटी-बड़ी सीवर लाइनें व मेनहॉल की सफाई की जाएगी। जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता श्री आर.के. शर्मा ने अपनी टीम के साथ पीर बस्ती पहुंचकर अभियान की शुरूआत करवाई। उनकी इस टीम ने विभाग के उपमंडल अभियंता राजकुमार, कनिष्ठ अभियंता गुरतेज सिंह, संबंधित वार्ड के नगरपार्षद बलजीत कौर के पति रिंकू सहित विभाग के दो दर्जन से भी अधिक कर्मचारी उपस्थित थे जिनमें सीवर सफाई कर्मचारी भी शामिल थे। पीर बस्ती में सीवर सफाई के लिए 10-10 सफाई कर्मचारियों की दो टीमें बनाई गई।
    विभाग के कार्यकारी अभियंता श्री आर.के. शर्मा ने बताया कि सीवर सफाई अभियान के लिए विभाग के पास सभी प्रकार के उपकरण मशीनें व सफाई कर्मचारी उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि इस कार्य के लिए शहर में सीवर सफाई के लिए आधा दर्जन बकेट मशीनें तथा एक हाइडोलिक प्रेशर वाली जैटिंग मशीन है। शहर में 1900 मेन हॉल है जिन मेन हॉल में गाद जमी हुई हैं उन सबकी पहचान कर ली गई है और गाद जमे सभी मेन हॉलों की सफाई की जाएगी। ज्यादातर कार्य बकेट मशीनों से लिया जाएगा। यदि किसी स्थान पर बहुत अधिक शिल्टिंग हैं तो वहां जैटिंग मशीन से काम शुरू किया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा इस कार्य के लिए विभागीय कर्मचारियों के साथ-साथ निजी क्षेत्र से भी सफाई मजदूरों को अनुबंध किया गया है और मेन हॉल, सीवर की बड़ी लाइनें मानवीय तरीके से सफाई करने के लिए मजदूरों की सुरक्षा हेतु भी सभी प्रकार के इंतजाम पुख्ता किए गए हैं जो भी सफाई मजदूर सफाई हेतु सीवर या मेनहॉल में अंदर जाएगा उसे सुरक्षा से संबंधी सेफ्टी बैल्ट व अन्य उपकरण लगाए जाएंगे ताकि किसी प्रकार की दुर्घटना न हो पाए।
    कार्यकारी अभियंता ने बताया कि इस अभियान के दौरान शिकायत मिलने वाले स्थानों पर भी सफाई टीम द्वारा तुरंत पहुंचा जाएगा। इसके लिए शहर में एक दर्जन शिकायत केंद्र भी बनाए गए हैं। उन्होंने आमजन से यह अपील की है कि वे अपने घरों की नालियों व सीवरों में पॉलिथीन न डालें और घरों की नालियां जो भी खुली हों उनमें लोहे की जालियां जरूर लगाएं। इसके साथ-साथ डेयरी व्यवसाय करने वाले लोगों से अनुरोध किया है कि डेयरियों से निकलने वाला गोबर सीवरों में न बहाए। अपनी डेयरियों में गोबर, पानी के लिए अहोदियां जरूरी बनवाएं और उन्हीं में गोबर डालें जिससे डेयरियों से निकलने वाला पानी निखरकर सीवर में जा सके। उन्होंने बताया कि इस अभियान के दौरान पूरे शहर की सीवर व्यवस्था जाम व चॉक फ्री की जाएगी।  उन्होंने आमजन से कहा कि वे शहर के जिस भी क्षेत्र में सीवर व पेयजल सप्लाई की समस्या है वे सीधे जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ उपायुक्त कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। कोई भी व्यक्ति उनसे सीधे उनके मोबाइल नं. 94164-58343, विभाग के कार्यकारी अभियंता विजय सिंह से उनके मोबाइल नं. 94165-07227, उपमंडल अभियंता श्री आरके चराया के मोबाइल नं. 90501-00528 व कनिष्ठ अभियंता के मोबाइल नं. 98124-99986 और कनिष्ठ अभियंता के नंबर 94162-89630 के नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा उपायुक्त के कार्यालय के 01666-248890, 248870, 248880 पर संपर्क कर समस्या बताई जा सकती है।

गृह विभाग हरियाणा आगामी वर्ष 2012 को दूरसंचार एवं तकनीकी क्रांति वर्ष के रूप में मनाएगा
सिरसा
, 4 दिसंबर।     प्रदेश में पुलिस विभाग को पूरी तरह हाईटैक करने व राज्य में साइबर अपराध पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से गृह विभाग हरियाणा आगामी वर्ष 2012 को दूरसंचार एवं तकनीकी क्रांति वर्ष के रूप में मनाएगा। यह बात गृह राज्यमंत्री श्री गोपाल कांडा ने आज सिरसा में कही।
    उन्होंने कहा कि विभाग में सूचना प्रोद्यौगिकी का भरपूर प्रयोग करने के लिए राज्य सरकार द्वारा सतत निगरानी योजना शुरू कर दी गई है जिस पर लगभग 700 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। विभागीय योजना के तहत डिटेक्टिव एवं सीसीटीवी कैमरे लगाने के साथ-साथ प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों पर  पुलिस कार्यालयों में साइबर लैब व सीसीटीएनएस स्थापित की जा चुकी हैं। इसके साथ-साथ निचले स्तर पर भी इस प्रकार की सुविधाएं शुरू की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि सरकार ने मधुबन स्थित फोरेंसिक साइंस लैबोरेटरी के आधुनिकीकरण के लिए डेढ़ करोड़ रुपए की नई परियोजनाएं स्वीकृत की है। इसका कार्य पूरा होने के बाद हरियाणा पुलिस की यह प्रयोगशाला देश की नंबर एक प्रयोगशाला होगी। श्री कांडा ने बताया कि जिला में शुरू की गई साइबर लैब सीसीटीएनएस प्रयोगशालाओं में अपराधियों को पकडऩे की दिशा में पुलिस को अपेक्षाकृत सफलता मिल रही है। इस तकनीकी युग में जहां अपराधी अपराध के लिए नई-नई साइबर तकनीकों का प्रयोग कर रहे हैं। पुलिस भी उनसे दो कदम आगे बढ़कर कार्यवाही करने में सक्षम बनी है।
    गृह, राज्यमंत्री ने बताया कि पुलिस विभाग को सूचना प्रोद्यौगिकी से हाईटैक करने और नवीनतम तकनीकों का प्रयोग करने से पुलिस कार्यों में पारदर्शिता आई है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में विभिन्न प्रकार के अपराधों पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से प्रदेश के सभी पुलिस थानों को इंटरनेट से जोड़कर पूरा हाईटैक किया गया है। समय-समय पर अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए रिफ्रेशर कोर्स व प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पुलिस थानों में शिकायत लेकर आने वाले लोगों की सुविधा को मद्देनजर रखते हुए राज्य सरकार द्वारा दो दर्जन आदर्श थाने बनाए जा चुके हैं। इन थानों में आमजन के लिए विशेष सुविधाएं मुहैया करवाई गई हैं। थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले गांवों में पब्लिक पुलिस कमेटियों का गठन किया गया है जो छोटे-मोटे झगड़ों का निपटारा गांव स्तर पर ही कर देती हैं। इसके बाद यदि किसी कारणवश निपटारा नहीं हो पाता तो आई.ओ. (जांच अधिकारी) द्वारा भी मामला सुलझाने का प्रयास किया जाता है। उन्होंने बताया कि इन आदर्श थानों में बाकायदा शिकायत दर्ज करवाने वाले व्यक्ति को शिकायत की रसीद दी जाती है। इसके साथ-साथ थानों में महिलाओं की शिकायत सुनने के लिए हैड कांस्टेबल की नियुक्ति की गई है जो इन महिलाओं की हर प्रकार की दिक्कतों की सुनवाई करती है। विकलांग व्यक्तियों की समस्याएं सुनने के लिए थाना प्रबंधक द्वारा थाने के मुख्य द्वार पर ही सुनवाई की जाती है। इस प्रकार से थानों में पुलिस पब्लिक के बीच सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाने का प्रयास किया गया है।
    श्री कांडा ने विभागीय कर्मचारियों, अधिकारियों की सुविधा के लिए भी राज्य पुलिस शिकायत प्राधिकरण का गठन किया है जिससे छोटे पद पर कार्यरत पुलिस कर्मचारी द्वारा उच्च पद पर कार्यरत कर्मचारी के लिए गंभीर, अभद्र व्यवहार की स्वतंत्र व निष्पक्ष जांच हो सकेगी। इस प्राधिकरण को दीवानी मामलों से संबंधित कोड 1908 के तहत सिविल कोर्ट के सभी अधिकार भी दिए गए हैं जिनमें समन जारी करना, गवाहों की हाजिरी बारे दबाव बनाना, शपथ पत्र द्वारा गवाही लेना, कोई भी जन रिकॉर्ड मांगना, गवाही के लिए किसी भी अदालत या कार्यालय द्वारा जारी किए गए दस्तावेज और अन्य निर्धारित मामले शामिल हैं।

एनआईसी द्वारा सॉफ्टवेयर विकसित किया जा रहा है
सिरसा
, 4 दिसंबर।     राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला में आमजन को 15 सैट्स ऑफ सर्विसज यानी (36 प्रकार की सेवाएं) समबद्ध तरीके से उपलब्ध करवाने के लिए स्थानीय एनआईसी द्वारा सॉफ्टवेयर विकसित किया जा रहा है। उपरोक्त सेवाओं से संबंधित सभी कार्यालयों के कंप्यूटर में यह सॉफ्टवेयर डाले जाने के बाद लोगों को सेवाएं प्राप्त करने की समयावधि से एक दिन का भी विलंब नहीं होगा यदि विलंब होता है तो संबंधित विभाग के अधिकारी भी जिम्मेवार होंगे। उक्त जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने कहा कि उक्त सेवाओं से संबंधित सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे सभी अन्य कार्यों को भी समय पर तरीके से निपटाएं ताकि आमजन का प्रशासन के प्रति और अधिक विश्वास कायम हो और प्रशासनिक कार्यों में पूरी पारदर्शिता लाएं।
    उन्होंने कहा कि सभी कार्यालयों में उपरोक्त सेवाओं से संबंधित ढांचागत सुविधाएं तैयार कर ली गई हैं और आमजन की मांगों और सुविधाओं के बारे में प्राप्त होने वाले आवेदनों का पंजीकरण किया जा रहा है, जब तक जिला प्रशासन द्वारा एमआईएस अनुपयोग सॉफ्टवेयर शुरू किया जाता है तब तक फाइल के माध्यम से रिकॉर्ड रखकर पूरी पारदर्शिता के साथ समयबद्ध तरीके से उपरोक्त सेवाओं से संबंधित कार्य निपटाएं। उन्होंने बताया कि खाद्य एवं आपूर्ति, राजस्व, परिवहन, बिजली, लोक निर्माण विभाग (भवन एवं सड़कें), जनस्वास्थ्य विभाग, स्वास्थ्य विभाग, नगर एवं ग्राम आयोजन विभाग तथा शहरी स्थानीय निकाय विभाग से संबंधित सरकार द्वारा तैयार की गई योजना के तहत 36 सेवाओं को शामिल किया गया है। इसके साथ-साथ जिला स्तर पर अन्य प्रकार की सेवाएं भी इसमें शामिल की जाएगी।
    उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि एनआईसी द्वारा तैयार किया जा रहा एमआईएस अनुपयोग सॉफ्टवेयर पहचान की गई सेवाओं के लिए नागरिक से आवेदन या फाईल प्राप्त करने का प्रथम तंत्र होगा। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा राशन कार्ड 15 दिनों, राशन कार्ड की रसीद मिलने पर नए राशन कार्ड 7 दिनों में, राशन कार्ड में से परिवार के सदस्य का नाम हटाने व शामिल करने का कार्य 7 दिनों में उसी अधिकार क्षेत्र में पते में परिवर्तन की प्रक्रिया तीन दिनों में, एफपीएस में बदलाव सहित पते में परिवर्तन तीन दिनों में तथा सरेण्डर प्रमाण पत्र एक दिन में जारी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि राजस्व विभाग द्वारा सभी सेवाएं 7 दिनों की समय-सीमा के भीतर प्रदान की जाएंगी, जिनमें अनुसूचित जाति प्रमाण-पत्र, पिछड़ा वर्ग प्रमाण-पत्र, ओबीसी प्रमाण-पत्र, टपरीवास या विमुक्त जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण-पत्र तथा ओबीसी प्रमाण पत्र तथा अन्य वर्गों का आय प्रमाण पत्र जारी करना शामिल है।

जरनैल सिंह ने इनेलो प्रत्याशी सरफी देवी को 12 हजार 703 मतों से पराजित किया
रतिया
, 4 दिसम्बर।     जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त एमएल कौशिक ने बताया कि रतिया विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी जरनैल सिंह ने इनेलो प्रत्याशी सरफी देवी को 12 हजार 703 मतों से पराजित किया। जरनैल सिंह को 65 हजार 71 मत प्राप्त हुए, जबकि सरफी देवी को 52 हजार 368 मत मिले।
    श्री कौशिक ने बताया कि रतिया के सामुदायिक भवन में मतगणना का कार्य किया गया। मतगणना प्रात: आठ बजे शुरू हुई। मतगणना के कुल 14 दौर हुए। मतगणना के लिए 14 टेबल लगाई गई। प्रत्येक टेबल पर गिणती के लिए 3 कर्मचारियों को लगाया गया। उन्होंने कहा कि रतिया विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान 30 नवम्बर को हुआ, जिसमें 1 लाख 44 हजार 137 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। श्री कौशिक ने बताया कि रतिया विधानसभा क्षेत्र में कुल एक लाख 75 हजार 951 मतदाता है। मतदान 188 बुथों पर करवाया गया।
    उन्होनें कहा कि मतगणना के लिए प्रशासन द्धारा पुख्ता प्रबंध किए गए। उचित संख्या में पैरामिलिट्री फोर्स व हरियाणा पुलिस के जवान तैनात किए गए। मतगणना शांतिपूर्वक हुई,जिसमें चुनाव लड़ रहे सभी प्रत्याशियों के चुनाव एजैंटों सहित अधिकारियों ने भाग लिया। मतगणना के समय भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त चुनाव पर्यवेक्षक श्री वीजे भौसले भी उपस्थित थे।
    रतिया विधानसभा उपचुनाव के रिर्टनिंग अधिकारी एवं उपमंडलाधीश एचसी भाटिया ने उपचुनाव में विजयी प्रत्याशी जरनैल सिंह को जीत का प्रमाण पत्र दिया। इस मौके पर पुलिस अधिक्षक सतेंद्र कुमार, डीएसपी शमशेर सिंह दहिया, गुप्तचर शाखा प्रभारी देवेंद्र शर्मा, तहसीलदार नौरंगदास, बिजेंद्र भारद्वाज सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

रतिया विधानसभा उपचुनाव में मतदाताओं की समझदारी व कार्यकर्ताओं की मेहनत से कांग्रेस ने विजय का परचम लहराया
सिरसा
। कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के प्रधान भूपेश मेहता ने कहा कि रतिया विधानसभा उपचुनाव में मतदाताओं की समझदारी व कार्यकर्ताओं की मेहनत से कांग्रेस ने विजय का परचम लहराया है। उन्होंने कहा कि रतिया निवासियों ने मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा व सांसद डा. अशोक तंवर की विकासकारी नीतियों में आस्था जताई तथा कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की। श्री मेहता ने रतिया वासियों व पार्टी कार्यकर्ताओं को हार्दिक आभार व बधाई देते हुए कहा कि आने वाले समय में रतिया विकास के मामले में प्रदेश में अग्रणी बनेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व में आदमपुर में भी पार्टी का ग्राफ बढा है तथा आने वाले समय में आदमपुर में भी कांग्रेस जीत का परचम लहराएगी।

जरनैल सिंह की अभूतपूर्व जीत के बाद सिरसा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने लड्डू बांटकर जीत का जश्र मनाया
सिरसा
। रतिया विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह की अभूतपूर्व जीत के बाद सिरसा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने लड्डू बांटकर जीत का जश्र मनाया। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा के कार्यालय पर पार्टी कार्यकर्ताओं ने रतिया जीत पर खुशी मनाई और एक दूसरे को बधाई देते हुए लड्डू बांटे । इस मौके पर पूर्व पार्षद मा. राजकुमार वर्मा, व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष हीरा लाल शर्मा, राम अवतार हिसारिया, चंद्र भान गोयल, युवा कांग्रेस के पूर्व प्रदेश महासचिव राजकुमार शर्मा, हरीश सोनी, पूर्व नगर पार्षद बाला रानी, संत लाल गुंबर, तिलक चंदेल, भोला जैन, बृजदान चारन, सुभाष शेरपुरा, देवेंद्र सोनी, मनोज जुईवाला, लाला मौदी, सुनील सोनी, मोहन लाल खेतड़ीवाला, पंचायत सैल के प्रदेश महासचिव मुकेश शर्मा (टोनी), चारा यूनियन प्रधान राम स्वरूप शर्मा, राधेश्याम वर्मा, देवेंद्र पन्नू, संजय वशिष्ठ, महेश शर्मा, मदन चौबुर्जा, मोहित शर्मा, वैद सैनी, गजानंद शर्मा, रिंकू, विपिन सैनी, हेमंत शर्मा, मनोज शर्मा, सुरेंद्र, जसवंत वर्मा, कन्हैया लाल सहित अनेेक कार्यकर्ता मौजूद थे।
    इस मौके युवा कांग्रेस के पूर्व प्रदेश महासचिव राजकुमार शर्मा ने कहा कि रतिया विधानसभा में कांग्रेस की जीत प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडडा की विकासकारी नीतियों व सकारात्मक सोच का नतीजा है। इसके अलावा सांसद अशोक तंवर द्वारा रतिया में की गई मेहनत के कारण कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह ने इनेलो प्रत्याशी सरफी बाई को 120700 वोटों से करारी शिकस्त देकर 30 साल का इतिहास बदला है। उन्होंने कहा कि यह कार्यकर्ताओं की मेहनत का ही नतीजा है कि रतिया में कांग्रेस ने भारी मतों से जीतकर यह साबित कर दिया है कि  लोगों के दिलों में कांग्रेस पार्टी बस चुकी है। इस जीत के साथ अब रतिया में पहले के मुकाबले अधिक तेजी से विकास कार्य होंगे। चुनाव से मिली जीत से यह स्पष्ट हो गया है कि आने वाले समय में भी कांग्रेस की ही सरकार बनेगी और मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडडा हैट्रिक बनाएंगे।

- रतिया की जनता ने सिखाया विपक्ष को सबक : गोबिंद कांडा
-रतिया की जीत पर आतिशबाजी व लड्डू बांटकर जताई खुशी
सिरसा
, 4 दिसंबर। रतिया विधानसभा उप चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी की ऐतिहासिक जीत ने साबित कर दिया है कि जनता अब विपक्षी पार्टियों के बहकावे में नहीं  आने वाली। उसे विकास से मतलब है और मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा ही प्रदेश का विकास करवा सकते हैं। यह बात हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य गोबिंद कांडा ने रतिया उप चुनाव के नतीजों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहीं। इस मौके पर कांडा समर्थकों ने हिसारिया बाजार स्थित कैंप कार्यालय में आतिशबाजी करके व लड्डु बांटकर अपनी खुशी का इजहार किया।
    गोबिंद कांडा ने कहा कि 28 वर्षों बाद रतिया सीट से कांग्रेस प्रत्याशी की जीत यह साबित करती है कि जनता जागरूक हो चुकी है, उसे झूठे वादों से रिझाया नहीं जा सकता। विपक्षी पार्टियां ने सत्ता में रहते हुए रतिया का कोई विकास नहीं किया, इसलिए वहां की जनता ने उन्हें नकार दिया है। सच्चाई यह है कि प्रदेश की जनता भी उन्हें नकार चुकी है। कांडा ने कहा कि मुख्यमंत्री हुड्डा की जनहितैषी नीतियों को प्रदेशवासियों ने सराहा है, जनता को आज नारे नहीं बल्कि विकास चाहिए, जिसे मुख्यमंत्री हुड्डा ही करवा रहे है। उन्होंने दावा किया श्री हुड्डा लगातार तीसरी बार प्रदेश के मुख्यमंत्री बनकर हैट्रिक बनाएंगे और विपक्षी पार्टियों का सफाया हो जाएगा।
    श्री कांडा ने कहा कि रतिया की जीत का श्रेय वहां की जनता को जाता है, जिसने विपक्षी पार्टियों को उनकी औकात बता दी। रतिया की जनता ने पूरे प्रदेशभर में यह संदेश भेज दिया है कि जनता को क्या चाहिए, उसे विकास चाहिए। उन्होंने इस शानदार जीत का श्रेय मुख्यमंत्री भूपेें्रद्र सिंह हुड्डा, कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष फूलचंद मुलाना, सांसद डा. अशोक तंवर, गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा, फतेहाबाद के वरिष्ठ नेताओं व कर्मठ कार्यकर्ताओं को दिया। कैंप कार्यालय में जश्र के मौके पर पार्षद गुरनाम सिंह, अनिल बांगा, रोशनलाल डांग, भूपेश गोयल, गोबिंद राम गोयल, महेंद्र सेठी, रानी रंधावा, नीलम शेखावत, देवेंद्र टक्कर, मुकेश सर्राफ व अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे। श्री कांडा ने स्वयं आतिशबाजी की और कार्यकर्ताओं को लड्डु बांटेंं।

भवनों को वैध करवाने के लिए घोषित नीति के अनुसार फीस जमा करवाने का एक और अवसर देने की मांग की
सोनीपत
, 4 दिसम्बर : भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश मीडिया प्रभारी राजीव जैन ने पंजाब शैड्यूल रोड एक्ट 1963 के तहत प्रदेश की विभिन्न सड़कों पर 30 मीटर के दायरे में बने मकान एवं दुकानों को अवैध घोषित करके लोक निर्माण विभाग द्वारा तोडऩे के भेजे जा रहे नोटिसों का विरोध करते हुए सरकार से इन भवनों को वैध करवाने के लिए घोषित नीति के अनुसार फीस जमा करवाने का एक और अवसर देने की मांग की है।
भाजपा नेता ने रविवार को जारी एक बयान में शहरी क्षेत्रों में 1963 के बाद नगर परिषद एवं नगर पालिकाओं की बढ़ी हुई सीमा के दायरे में आने वाले इस तरह के निर्माण को वैध घोषित करने का सुझाव भी दिया है ताकि शहरों में 75-80 प्रतिशत भवन व दुकान टूटने से बच सकें। उन्होंने घोषणा की कि हालांकि पंजाब-हरियाणा उच्च न्यायालय के आदेश से यह नोटिस भेजे जा रहे हैं, इसलिए भाजपा दुकानदारों को राहत दिलवाने के लिए जनहित याचिका भी दायर करेगी।
राजीव जैन ने कहा कि 3 वर्ष पूर्व भी दुकान व मकानों को अवैध घोषित कर तोडऩे के नोटिस भेजे गए थे और तब भी भाजपा ने दुकानदारों को लामबंद कर जोरदार प्रदर्शन किए थे, जिस कारण सरकार ने इस तरह के निर्माणों को वैध करने की नीति घोषित की थी, जिसके तहत जनवरी 2009 से पहले बने निर्माण चिङ्क्षहत करके 450 रुपए प्रति वर्ग गज की फीस जमा करवानी थी। उन्होंने कहा कि पहले तो दुकानदारों को थोड़ा समय दिया गया था और बाद में अवधि बढ़ाई भी गई तो उसका प्रचार ज्यादा नहीं हो पाया, जिसके कारण अधिकांश दुकान एवं मकान मालिक सरकार की नीति का लाभ लेने से वंचित रह गए थे।
भाजपा नेता ने कहा कि विशेषकर शहरी क्षेत्रों में 8 किलोमीटर के दायरे में स्थित अधिकांश मकान एवं दुकानों को फीस लेकर नगर परिषद एवं पालिकाओं ने निर्माण के नक्शे पास करके इजाजत दी हुई है। फिर उनको तोडऩे के नोटिस देने का कोई औचित्य नहीं है। उन्होंने कहा कि शहरों के 75 प्रतिशत हिस्सों का विस्तार 1963 के बाद हुआ है। ऐसे में सभी निर्माण तोड़ दिए गए तो शहर वीरान नजर आएंगे।
राजीव जैन ने घोषणा की कि विभाग द्वारा भेजे जा रहे नोटिसों से भवन मालिकों में हड़कंप मचा हुआ है और जल्द ही दुकानदारों की बैठक बुलाकर आंदोलन की रणनीति तैयार की जाएगी। उन्होंने कहा कि दुकानदारों को राहत दिलवाने के लिए भाजपा हरसंभव प्रयास करेेगी तथा तोड़-फोड़ की कार्रवाई का जबरदस्त विरोध करेगी।

डा. के.वी सिंह 5 दिसम्बर को डबवाली आयेगे
मण्डी डबवाली
4 दिसम्बर-मुख्यमन्त्री हरियाणा के पूर्व विशेष कार्यधिकारी डा. के.वी सिंह 5 दिसम्बर को डबवाली आयेगे। यह जानकारी देते हुऐ उनके निजी सचिव बजरंग थालोड़ ने बताया कि डा.सिंह सोमवार को प्रात: 9.00 बजें सिरसा रोड़ स्थित कांग्रेस कार्यालय में कार्यकर्ताओं द्वारा रतिया चुनाव में पार्टी की शानदार जीत में दिये गये सहयोग के लिए उनका व्यक्तिगत रूप से धन्यवाद करेंगे और  जनससमयाऐं भी सुनेंगे और उनका मौके पर ही समाधान करवाने का प्रयास करेगें।

हरियाणा में एक जनकल्याणकारी सरकार काम कर रही है
 रतिया(फतेहाबाद)
, 4 दिसंबर। रतिया की जनता ने कांग्रेस उम्मीदवार को 12703 भारी मतौंतर से विजय दिलाकर यह साबित कर दिया है कि हरियाणा में एक जनकल्याणकारी सरकार काम कर रही है और प्रदेश की जनता विकास को प्राथमिकता देती है। यह बात सिरसा के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डॉ. अशोक तंवर ने कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह की जीत के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही। इस अवसर पर क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी की जीत पर विजय जुलूस भी निकाला गया और लोगों का आभार प्रकट किया गया। विजय जुलूस का जगह-जगह लोगों ने ढ़ोल धमाके व आतिशबाजी करते हुए स्वागत किया और विजेता प्रत्याशी जरनैल सिंह व सांसद अशोक तंवर को फूल मालाओं से लाद दिया। कांग्रेस कार्यकर्ताओं का जोश देखने लायक था और वे कांग्रेस पार्टी व पार्टी नेतृत्व का जयघोष करते चल रहे थे।
                           सांसद ने कहा कि पार्टी ने जरनैल सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया था तो विपक्षी दल जातिवाद, क्षेत्रवाद और परिवारवाद की दुहाई देते हुए अपने-अपने उम्मीदवारों के पक्ष में मतदान की मांग कर रहे थे। उन्होंने कहा कि विपक्षी दलों ने इस हलके का 29 साल तक प्रतिनिधित्व किया लेकिन इस हलके की कभी भी विधानसभा में मांग नहीं उठाई। फिर भी उन्होंने स्वयं इस हलके का स्वयं को प्रतिनिधि मानते हुए क्षेत्र के लोगों के विकास के लिए अनेक योजनाएं दी। अब जबकि रतिया विधानसभा की जनता ने कांग्रेस पार्टी पर भरोसा जताया है तो कांग्रेस भी जनता के अहसान को 3 साल में 30 साल का काम करके चुकाएगी।
                          उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी का हाथ क्षेत्र की जनता ने थामा है, कांग्रेस भी उसकी उम्मीद पर खरा उतरेगी। जरनैल सिंह मजबूती से इस इलाके की सेवा करने को तत्पर हैं और वे इलाके की समस्याओं को विधानसभा तक पहुंचाकर उनका हल करेंगे। सांसद ने कहा कि वे स्वयं इस हलके की उचित मांगों को पूरा करवाने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे और रतिया की तस्वीर बदलने का काम करेंगे। उन्होंने कहा कि रतिया की जनता से कांग्रेस ने जो वादे किए हैं, उन वादों पर प्रदेश की कांग्रेस सरकार खरा उतरेगी। चुनाव परिणाम से उत्साहित डॉ. अशोक तंवर ने कहा कि भारी जीत देकर जनता ने कांग्रेस की जिम्मेदारियां बढ़ाई हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि बेशक इस क्षेत्र में कांग्रेस का प्रतिनिधि चुनाव नहीं लड़ा लेकिन प्रदेश सरकार ने पिछले साढ़े 6 साल में 330 करोड़ 48 लाख रुपए विकास के कार्यों पर खर्च किए जबकि इनेलो के शासनकाल में यहां 99 करोड़ 36 लाख रुपए खर्च किए गए थे। इससे साफ जाहिर है कि इनेलो का रतिया के विकास से कोई ताल्लुक नहीं रहा। उन्होंने कहा कि रतिया की जनता बधाई की पात्र है जिसने जरनैल सिंह जैसे पढ़े लिखे और कर्मठ उम्मीदवार को जिताकर भेजा। उनकी जीत प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी की जनविकास कारी नीतियों का नतीजा है। रतिया के मेहनती और कर्मठ कार्यकर्ताओं की बदौलत यहां से कांग्रेस प्रत्याशी विजयी रहा।
                                        सांसद ने कहा कि कांग्रेस पार्टी में नेतृत्व का दृष्टिकोण हमेशा साफ रहा है और कांग्रेस की आधारभूत संरचना का ही परिणाम है कि यहां से कांग्रेस इतने भारी मतों से चुनाव जीती है। उन्होंने कहा कि वे स्वयं और जरनैल सिंह दोनों मिलकर इस क्षेत्र का विकास करेंगे और शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, रोजगार की दिशा में भी आने वाले दिनों में मजबूती के साथ कार्य किया जाएगा।
                                  जरनैल सिंह ने अपनी जीत के लिए लोगों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जिन उम्मीदों के साथ लोगों ने उन पर विश्वास जताया है वे उसे कभी टूटने नहीं देंगे और क्षेत्र की जनता की सेवा करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि पहले भी विधायक रहते हुए उन्होंने ईमानदारी और नि:स्वार्थ भाव से इस इलाके के लोगों की सेवा की है। अब दोबारा विधायक बनने पर उनकी जिम्मेदारी और बढ़ गई है जिसे वे संपूर्ण निष्ठा के साथ निभाएंगे। उनके घर के दरवाजे 24 घंटे क्षेत्र की जनता के लिए खुले हैं। 
                       इस अवसर पर उनके साथ पूर्व मंत्री रामसरूप रामां,पार्टी जिलाध्यक्ष रणधीर सिंह,प्रदेश प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा, युवा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष चिरंजीव राव, कीर्ति जैन, मनदीप कौर गिल,जयपाल लाली,लेखराज लाली, भूपेश मेहता, नवीन केडिया,ऊषा वधवा, कृष्णा पुनिया, ऊषा दहिया, डा. विरेन्द्र सिवाच, सूबेदार रघुबीर सिंह साईं, गुरदीप चहल, सुभाष बिशनोई,प्रवीण गर्ग, डा.मुखत्यार सदर, दीपक भिरड़ाना, भवानी सिंह, सुरेन्द्र दलाल,सुमित जैन एडवोकेट सहित भारी संख्या में कई गांवो के  सरपंच, पंच, नम्बरदार भी मौजूद थे।

जरनैल सिंह को मिली जीत के लिए बधाई दी
सिरसा
। युवा किसान खेत मजदूर कांग्रेस के प्रांतीय प्रवक्ता एवं जिला कष्ट निवारण समिति के सदस्य विनोद उपाध्याय ने कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह को मिली जीत के लिए बधाई दी तथा जीत का श्रेय मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा, सांसद डा. अशोक तंवर, गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा, मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी डा. केवी सिंह, मुख्य संसदीय सचिव प्रहलाद सिंह गिल्लाखेड़ा, किसान खेत मजदूर कांग्रेस के प्रांतीय सचिव भूपेश मेहता की अनथक मेहनत को दिया। श्री उपाध्याय ने कहा कि रतिया उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी की ऐतिहासिक जीत में रतिया, सिरसा व फतेहाबाद के उन सभी कांग्रेसी नेताओं कार्यकर्ताओं ने दिन रात एक करके विकास के मुद्दें को जनता तक पहुंचाया था। उपाध्याय ने कहा कि विपक्ष के जो लोग स्वयं को कांग्रेस का विकल्प बतलाते थे, उपचुनाव में रतिया व आदमपुर की जनता ने उन्हें आईना दिखाने का कार्य किया है। 28 वर्षों से रतिया का नेतृत्व करने के बाद भी रतिया को विकास से महरूम रखने वाले तथा हिसार लोकसभा चुनाव में दूसरा स्थान हासिल करने वाले दल के प्रत्याशी की विधानसभा चुनाव में जमानत जब्त होना इस बात का परिचायक है। श्री उपाध्याय ने कहा कि उपचुनाव में आए परिणामों ने यह साफ कर दिया है कि आने वाले विधानसभा चुनावों में विकास के दम पर कांग्रेस पार्टी लगातार तीसरी बार प्रदेश की बागड़ोर संभालेगी।

ब्लाक स्तरीय नामचर्चा का आयोजन किया गया
सिरसा
। निकटवर्ती गांव नेजियाखेड़ा स्थित डेरा सच्चा सौदा के आश्रम सतलोकपुर धाम में रविवार को ब्लाक स्तरीय नामचर्चा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सैंकड़ों लोगों ने शिरकत की तथा रासम नाम की महिमा का गुणगान किया।
गांव नेजियाखेड़ा स्थित सतलोकपुर धाम आश्रम में आयोजित नामचर्चा में कविराज भाइयों ने मधुरवाणी में भजन सुनाए, जिन पर साध संगत झूम उठी। 'चल सत्संग में तू आÓ, 'हाल की होंदा जिंदगी दा, जे सतगुरू प्यारा ना मिलदाÓ, 'है भाग्य बड़े जो सत्संग में आ गएÓ, 'मालिक ने ये सारी दूनिया बनाईÓ, 'नाम छुटे ना जी प्रेम टूटे नाÓ, 'कर ले सतगुरू से तू प्यारÓ इत्यादि भजन सुनाए।
इस अवसर पर सतब्रहमचारी सेवादार अमरजीत इन्सां ने ग्रंथ पढ़ा तथा साध संगत को राम नाम का महत्व बतलाया। ब्लाक भंगीदास कस्तूर इन्सां ने मंच संचालन करते हुए उपस्थित साध संगत से पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के निर्देशन में किए जा रहे 70 से अधिक मानवता भलाई कार्यों में बढ़ चढ़ कर भाग लेने का आह्वान किया।
इस अवसर पर पंद्रह मैंबर अमरजीत इन्सां, भूपेंद्र इन्सां, सात मैंबर सुरेंद्र इन्सां, जीत इन्सां, सुरेंद्र ठकराल इन्सां, राज इन्सां, लाभ इन्सां, राकेश इन्सां, जिला सुजान बहने वीणा, नीलम, शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग के सदस्य गुलशन इन्सां, प्रेम इन्सां, मनोहर इन्सां सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।
बाक्स।
कीर्तीनगर स्थित हरीविष्णु कालोनी में शरीरदानी व नेत्रदानी प्रेमी काना राम इन्सां की स्मृति में नामचर्चा का आयोजन किया गया। जिसमें सैंकड़ों लोगों ने शरीरदानी को श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर 25 मैंबर अमरजीत इन्सां, सूरजभान इन्सां, अमरजीत इन्सां सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment