Monday, December 5, 2011

समाचार News 05.12.2011

6 दिसंबर को शहीद भगत सिंह स्टेडियम में स्पैट का द्वितीय चरण शुरू किया जा रहा है
सिरसा, 5 दिसंबर।     6 दिसंबर को शहीद भगत सिंह स्टेडियम में स्पैट का द्वितीय चरण शुरू किया जा रहा है। प्रथम चरण में उत्तीर्ण हुए खिलाडिय़ों को सूचित किया जाता है कि वे  श्चद्यड्ड4४द्बठ्ठस्रद्बड्ड.ष्शद्व वेबसाइट में अपना नाम देखकर स्पैट प्रतियोगिता के द्वितीय चरण में भाग लेने के लिए शहीद भगत सिंह स्टेडियम में अपनी स्पैट आईडी के साथ पहुंचे।
    यह जानकारी देते हुए जिला खेल अधिकारी श्रीमती बीना शर्मा ने बताया कि स्पैट प्रतियोगिता में जिले के कुल 14543 रजिस्टे्रशन हुए जिसमें से 12725 प्रतिभागी चुने गए तथा प्रथम चरण में स्कूल स्तर की प्रतियोगिताएं करवाई गई जिसमें 30 मीटर फ्लाइंग,  6310 शटल रन और एसवी जम्प जैसी प्रतियोगिताएं करवाई गई जिसमें 4900 प्रतिभागी पास हुए। उन्होंने बताया कि इन 4900 प्रतिभागियों को द्वितीय चरण की स्पैट प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे। यह प्रतियोगिता 7 चरणों में आयोजित की जाएगी जिसमें विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं 800 मीटर, मैडिसन बाल,  6310 शटल रन, वर्टीकल जम्प, एसवी जम्प, बैंड और रीच, तथा 30 मीटर फ्लाइंग आदि होंगी। उन्होंने बताया कि इन सात चरणों में 21 में से 16 अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभागी ही आगे की प्रतियोगिताओं में भाग ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि द्वितीय चरण में पास होने वाले प्रतिभागियों को तृतीय चरण की प्रतियोगिताओं में भेजा जाएगा जो 20 से 25 जनवरी को होगी।
    श्रीमती बीना शर्मा ने बताया कि यह द्वितीय चरण की स्पैट प्रतियोगिता 6 दिसंबर से 15 दिसंबर तक चलेगी। चुने गए प्रतिभागियों में प्रतिदिन 400 से भी अधिक प्रतिभागी भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि स्पैट प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाडिय़ों की आयु 8 से 19 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। उन्होंने बताया कि स्पैट प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विद्यार्थियों को एक स्पैट आईडी नंबर दिया गया  है।
    उन्होंने बताया कि प्रदेश में अनुसूचित जाति के युवाओं को खेलों के प्रति ओर अधिक आकर्षित करने के उद्देश्य से प्लेयर प्ले योजना भी तैयार की गई है। इस योजना के तहत अंतर्राष्ट्रीय, राष्ट्रीय व राज्य स्तर पर स्थान पाने वाले अनुसूचित जाति के खिलाडिय़ों को वजीफा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में पहले तीन स्थानों पर रहने वाले अनुसूचित जाति के खिलाडिय़ों को क्रमश: सात हजार, छह हजार व पांच हजार रुपए की राशि वजीफा के रूप में दी जाएगी। राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में पहले तीन स्थान पाने वाले खिलाडिय़ों को पांच हजार, चार हजार व तीन हजार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी। इसी प्रकार से राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान पाने वाले खिलाडिय़ों को तीन हजार से 3500 रुपए, 2500 और 1500 रुपए की राशि वजीफा के रूप में दी जाएगी। उन्होंने बताया कि महिला एथलैटिक्स के लिए उक्त राशि के साथ-साथ एक-एक हजार रुपए की राशि अधिक दी जाएगी। यह वजीफा की राशि एक वर्ष तक के लिए दी जाएगी। इसके साथ-साथ अनुसूचित जाति के अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय मैडल विजेता खिलाडिय़ों को विभाग द्वारा नि:शुल्क प्रशिक्षण यात्रा और सभी प्रकार के खेल उपकरण भी मुहैया करवाए जाएंगे।

शहीद भगत सिंह स्टेडियम में अंतर्राष्ट्रीय स्वयं सेवी दिवस मनाया गया
सिरसा, 5 दिसंबर।     स्थानीय शहीद भगत सिंह स्टेडियम में अंतर्राष्ट्रीय स्वयं सेवी दिवस मनाया गया जिसमें लगभग 250 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इनके साथ खेल अधिकारी, प्रशिक्षक कार्यालय स्टाफ व 20 वरिष्ठ नागरिकों ने भाग लिया। इन प्रतिभागियों को युवा क्लब दड़बी के प्रधान श्री रामलाल जी, वेद प्रकाश व वरिष्ठ नागरिक प्रधान श्री लालचंद गोदारा द्वारा बच्चों को सम्बोधित किया गया।

रतिया विधानसभा क्षेत्र में जीत के साथ ही 'रतिया उदयÓ का नया अध्याय शुरू हो गया है
सिरसा, 5 दिसंबर।   रतिया विधानसभा क्षेत्र में जीत के साथ ही 'रतिया उदयÓ का नया अध्याय शुरू हो गया है। शीघ्र ही रतिया की जनता को रतिया का विकास सामने दिखाई देगा। यह बात हरियाणा के गृह, उद्योग व स्थानीय निकाय मंत्री श्री गोपाल कांडा ने आज अपने निवास स्थान पर रतिया की जीत पर कार्यकर्ताओं को बधाई देते हुए कही। उन्होंने अपने निवास स्थान पर रतिया रवाना होने से पूर्व आमजन की समस्याएं  भी सुनीं।
    उन्होंने कहा कि रतिया में विकास की गति और तेज होगी। इसी के लिए मुख्यमंत्री हरियाणा श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा आगामी दस दिसंबर रतिया में धन्यवाद एवं विकास रैली करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पिछले सात साल के दौरान ऐतिहासिक विकास कार्य हुए हैं। इसी की बदौलत रतिया में सरकार को जनसमर्थन मिला। उन्होंने इस जीत के लिए कार्यकर्ताओं व रतिया की जनता को बधाई दी।  उन्होंने कहा कि सरकार के स्तर पर रतिया में होने वाले विकास कार्यों की रूपरेखा तैयार की जा रही है। रतिया के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में विकास का एक नया इतिहास रचा जाएगा।
    श्री कांडा ने कहा कि देश तथा प्रदेश के मानचित्र पर रतिया भी विकास के मामले में अग्रणी होगा।  उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार 7 वर्ष के कार्यकाल में जो विकास की नई गाथा लिखी है उस पर रतिया विधानसभा क्षेत्र की जनता ने भी मोहर लगा दी है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की करनी व कथनी में कोई अंतर नहीं है। उनकी महान एवं दूरदृष्टि सोच के कारण प्रदेश दिन दोगुनी रात चोगुनी उन्नति कर रहा है। हरियाणा के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में समान रूप से विकास कार्य करवाए जा रहे हैं जिन पर करोड़ों रुपए की धनराशि खर्च की जा रही है।
    उन्होंने कहा कि रतिया हलके की जनता ने साबित कर दिया है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में हरियाणा में जनकल्याणकारी सरकार काम कर रही है। रतिया की जनता भी विकास को प्राथमिकता देकर पूरे देश में साबित कर दिया है कि कांग्रेस ही आमजन का भला कर सकती है।  उन्होंने कहा कि रतिया विधानसभा की जनता ने कांग्रेस पार्टी पर भरोसा जताया है तो प्रदेश सरकार भी जनता के इस अहसान को ब्याज सहित चुकाएगी।
    श्री कांडा ने कहा कि प्रदेश में विकास कार्यों की गंगा बह रही है वहीं प्रदेश के सभी शहरों, कस्बों तथा गांवों को स्वच्छ व सुंदर बनाया जा रहा है। आमजन की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निपटाया जा रहा है। विकास का दूसरा नाम हरियाणा है सरकार द्वारा लागू की गई विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की अन्य प्रदेशों की सरकारें भी अनुसरण कर रही है। श्री कांडा ने कहा कि सिरसा जिला भी विकास के मामले में अग्रणी जिला होगा। प्रदेश के अन्य विधानसभा क्षेत्रों के साथ-साथ रतिया व सिरसा में और भी ज्यादा विकास को गति मिलेगी। प्रदेश की जनता विभिन्न जनकल्याणकारी नीतियों का फायदा उठाकर अपना भविष्य उज्ज्वल कर रही है। प्रदेश में आज अमन-चैन व शांति का माहौल कायम है जिससे उद्योगों को भी बढ़ावा मिल रहा है।
    इस अवसर पर भागीरथ गुप्ता, सुरेंद्र मिचनाबादी, सुरेंद्र नेहरा, प्रेम कुमार शर्मा, कमल शर्मा, लक्ष्मण गुर्जर, देवीलाल शर्मा, बब्बू सरपंच खाजाखेड़ा, तेज बांसल आदि उपस्थित थे।
  
परीक्षाओं को शंतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए जिला में धारा 144 लागू करने के आदेश पारित किए
सिरसा, 5 दिसंबर।    जिलाधीश श्री समीर पाल सरो ने चौ0 देवी लाल विश्वविद्यालय के 9 दिसंबर से 31 दिसंबर तक आयोजित होने वाली परीक्षाओं को शंतिपूर्ण ढंग से संपन्न करवाने के लिए जिला में धारा 144 लागू करने के आदेश पारित किए है।  इन आदेशों के तहत परीक्षा केन्द्रों की 200 मीटर की परिधि में पांच या इससे अधिक व्यक्ति इक्टठा नहीं हो सकते और न ही कोई भी व्यक्ति अनावश्यक रूप से प्रवेश कर सकता है। केवल ड्यूटी करने वाले कर्मचारी व अधिकारी ही प्रवेश कर सकते है। परीक्षाओं के  नकल रहित संचालन के लिए परीक्षा केंद्रों के पास सुरक्षा बल तैनात किया जाएगा। आदेशों की अवहेलना करने वाले तथा असामाजिक तत्वों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। परीक्षा केन्द्रों क ी200 मीटर की परिधि तक किसी भी व्यक्ति को  अस्त्र शस्त्र व अन्य किसी प्रकार के हथियार साथ लेकर चलने पर पाबन्दी रहेगी और परीक्षा केन्द्रों के नजदीक फोटोस्टेट की दुकानें भी बंद रहेगी।
    चौ0 देवी लाल विश्वविद्यालय सिरसा में आयोजित परीक्षा 9 दिसंबर से 31 दिसंबर तक संपन्न होगी। परीक्षाओं को शंतिपंूर्ण एवं बेहतर ढंग से संपन्न करवाने तथा जिला में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिलाधीश श्री समीर पाल ने नियमानुसार शक्ति का प्रयोग करते हुए आपराधिक प्रक्रिया 1973 की कानून धारा 144 लागू की है यह आदेश चौ0 देवी लाल विश्वविद्यालय के लिए 31 दिसंबर तक लागू रहेंगे। इन आदेशों के अनुसार कोई भी व्यक्ति घातक हथियार आग्रेय अस्त्र विस्फोटक  सामग्री के साथ-साथ तलवार, भाला, बरछा, चाकू व लाठी आदि हथियार लेकर नही चल सकता। ये आदेश डयूटी पर तैनात पुलिस व कर्मचारियों पर लागू नहीं होंगे । इन आदेशों क ीअवेहलना करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

मोबाइल सैट बेचते समय 11 दिसंबर तक किसी के्रता से पहचान दस्तावेज लेने की आवश्यकता नहीं है
सिरसा, 5 दिसंबर।   उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने आज मोबाइल एसोसिएशन के प्रतिनिधि मंडल से कहा कि वे मोबाइल कंपनियों के नियमानुसार ही अपना कारोबार करें। जिला प्रशासन व पुलिस द्वारा उन्हें बिना वजह परेशान नहीं किया जाएगा। आज उपायुक्त श्री सरो से मोबाइल एसोसिएशन सिरसा, डबवाली, रानियां, कालांवाली का प्रतिनिधि मंडल मिला और उन्हें अपनी समस्याओं से अवगत करवाया।  उपायुक्त श्री सरो ने कहा कि उन्हें मोबाइल सैट बेचते समय 11 दिसंबर तक किसी के्रता से पहचान दस्तावेज लेने की आवश्यकता नहीं है लेकिन सिम बेचते समय क्रेता की पूरी पहचान, दस्तावेज कंपनी के नियमों के अनुसार लें।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडडा द्वारा रतिया में दिए गए नारे 3 साल बनाम 30 साल पर लोगों ने मुहर लगाई
सिरसा। रतिया विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह की अभूतपूर्व जीत पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने कार्यकर्ताओं को बधाई दी और कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडडा द्वारा रतिया में दिए गए नारे 3 साल बनाम 30 साल पर लोगों ने मुहर लगाई। इस जीत के बाद प्रदेश में इनेलो व हजकां-भाजपा की दुकानें बंद हो चुकी हैं। कार्यालय पर कार्यकर्ताओं को श्री शर्मा ने कहा कि प्रदेशाध्यक्ष फूलचंद मुलाना व सांसद अशोक तंवर की रतिया में की गई मेहनत रंग लाई। भारी मतों से कांग्रेस प्रत्याशी को जीताकर लोगों ने साबित कर दिया है कि वे विकास का एजेंडा रखने वाली पार्टी कांग्रेस के साथ हैं। चुनाव से मिली जीत से यह स्पष्ट हो गया है कि आने वाले समय में भी कांग्रेस की ही सरकार बनेगी और मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडडा हैट्रिक बनाएंगे। श्री शर्मा के कार्यालय पर कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे को लड्डू खिलाकर बधाई दी। श्री शर्मा के कार्यालय पर दूर दराज के गांवों से लेकर शहर के अनेक गणमान्य लोगों सहित भारी संख्या लोगों द्वारा बधाई देने का तांता लगा रहा।
    बधाई देने वालों में मा. राजकुमार वर्मा, पार्षद कृष्ण सिंगला, ब्राह्मण सभा के प्रधान सत्य नारायण शर्मा, हरीश सोनी, व्यापार मंडल के जिलाप्रधान हीरा लाल शर्मा, प्रोपर्टी डीलर एसोसिएशन प्रधान राम अवतार हिसारिया, हरा चारा यूनियन के प्रधान राम स्वरूप, पूर्व चेयरमैन रविंद्र मलिक, संत लाल गुंबर, पूर्ण चंद गिरधर, तिलक चंदेल, प्रवीण मिढ़ा, सहदेव मल्हौत्रा, भाल चंद भाटीवाल, जसवंत आर्य, हरि राम सैनी, राम स्वरूप मिस्त्री, चंद्र भान गोयल, सुभाष चौधरी, भोला जैन, केवल सरपंच कंगनपुर, कपड़ा एसोसिएशन प्रधान रमेश ग्रोवर, गुरचरण पटवारी, उद्यमी राम नूणा, जाफर हुसैन, युसूफ खान, निज्जामुद्दिन, याकूब प्रधान, सुभाष मेहरा, राकेश प्रधान, विक्की अटवाल, बिन्नू कसेरा, रवि सेहगल, जस्सा राम चोबूर्जा सरपंच, बलबीर सरपंच, सुखदेव सरपंच, टहल सिंह नंबरदार, छबील दास नंबरदार, स. इकबाल सिंह, निर्मल पहलवान, वैद सैनी, सुखदेव बाजीगर, स. गुरमेल सिंह, राजरानी जिंदल, रोशनी देवी, नीलम शेखावत, बलबीर सोनी, सुरजीत सोनी, नत्थू राम आरेवाला, बनवारी लाल चोरसिया सहित अनेक लोग शामिल थे।     रतिया में मिली जीत के बाद कांग्रेस प्रत्याशियों में जोश का माहौल है। सिरसा में कार्यकर्ता पटाखे जलाकर व एक दूसरे के गले व हाथ मिलाकर बधाईयों दे रहे हैं। इस जीत के बाद विपक्षियों पार्टियों द्वारा कांग्रेस के खिलाफ किए जा रहे दुष्प्रचार की हवा निकल चुकी है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की नेक नियती व साधारण व स्वच्छ छवि को लोगों ने पंसद किया है। सरकार द्वारा करवा जा रहे विकास कार्यों में अब और तेजी आएगी जिसके साथ ही हरियाणा देश का विकास के मामले में पहला राज्य बना रहेगा।

मां भगवती के जागरण से सभी प्रकार के पाप, ताप एवं कष्ट दूर हो जाते हैं
सिरसा। मां की महिमा अपरम्पार है। मां भगवती के जागरण से सभी प्रकार के पाप, ताप एवं कष्ट दूर हो जाते हैं। मां भगवती की पूजा उपासना मनोवांछित फल देने वाली होती है तथा मां अपने भक्तों की सदैव रक्षा करते हैं। यह बात गत रात्रि प्रदेश कांग्रेस कमेटी होशियारी लाल शर्मा ने मेला ग्राऊंड स्थित वार्ड नं. 12 की गली नं. 3 में आयोजित मां भगवती के जागरण में कही। इस मौके पर बाल संगठन के प्रधान सुधीर वर्मा ने गणेश पूजन संपन्न करवाया तथा श्री शर्मा व मा. राजकुमार वर्मा ने मां के चरणों में दीप जलाकर जागरण की शुरूआत की। इस दौरान जागरण करवाने वाले बच्चों को बधाई व हौसला आफजाई करते हुए श्री शर्मा ने कहा कि बच्चे यदि  बचपन से धार्मिक कार्यक्रमों को हिस्सा बनकर कार्य करने लगें तो उनकी सर्वांगीण विकास हो पाता है। बच्चों द्वारा आयोजित किए गए जागरण से उन्हें धार्मिक शिक्षा मिलेगी। इस मौके पर वंदना संगीत विद्यालय एवं जागरण ग्रुप के राजेंद्र कुमार व महेश कुमार की टीम ने मां सुंदर भजनों का गुणगान किया। इस दौरान श्री शर्मा भी जागरण में बहती भक्तिमय रसधारा में खुद को रोक न पाए व मां के भजनों का खुद भी गुणगान किया। इस मौके पर ओम प्रकाश वर्मा, विजय प्रकाश वर्मा, कृष्ण वर्मा, कमल वर्मा, केशव वर्मा, मनोज डबवाली, बचनी देवी, रानी देव, ऊषा देवी, सतंवती देवी, दीपक वर्मा, नरेश वर्मा, गरीश मकानी, संदीप इंसां, पियूष, सचिन, कोमल, अशीश व हैप्पी सहित अनेक लोग मौजूद थे।

रतिया उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह की जीत में पिछड़े वर्ग का अहम योगदान रहा है
सिरसा। रतिया उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह की जीत में पिछड़े वर्ग का अहम योगदान रहा है। रतिया सीट रिजर्व सीट है यहां पिछड़ा समुदाय बहुतायत है। कांग्र्रेस सरकार की नीतियां पिछड़े वर्गों के उत्थान के लिए बनाई गई हैं जिसे लोगों ने स्वीकारते हुए कांग्रेस प्रत्याशी को जीतवाया। यह बात सिरसा जिला कांग्रेस के कार्यकारी जिलाअध्यक्ष (पिछड़ा वर्ग) सुभाष चौधरी ने अपने वक्तव्य में कही। रतिया जीत पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडडा, सांसद अशोक तंवर, गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा, पूर्व ओएसडी डॉ. केवी सिंह, पूर्व राज्यसभा सांसद रणजीत सिंह, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा सहित सभी रतिया विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस नेताओं व कार्यकर्ताओं को बधाई दी और कहा कि यह जीत कांग्रेस की विकासकारी नीतियों व 36 बिरादरी द्वारा मिले समर्थन की बदौलत है। पिछड़े वर्ग का धन्यवाद करते हुए उन्होंने कहा कि पिछड़ा वर्ग, किसान व मजदूर का यदि कोई सच्चा हितैषी है तो वह मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा हैं। इस जीत के बाद रतिया में पिछड़े व गरीब लोगों का और अधिक तेजी से विकास होगा। उन्होंने कहा कि विपक्षी दल इस हार को पचा नहीं पा रहे हैं जबकि विपक्ष ने हमेशा पिछड़े व गरीब लोगों का शोषण किया। जिसका जवाब उन्हें रतिया विधानसभा के उपचुनाव में मिला। उन्हें अब यह मालूम होना चाहिए की पिछड़ा वर्ग अब एकजुट हो चुका है और वह कांग्र्रेस की नीतियों में विश्वास रखता है। अब प्रदेश में विपक्ष का नाम लेने वाला कोई नहीं बचा। जिसके बाद यह स्पष्ट हो गया है कि अगली बार भी प्रदेश में कांग्रेस की सरकारा बनेगी जिसमें सभी सीटों पर कांग्रेस ही जीत दर्ज करेगी। मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडडा की रतिया में 10 दिसंबर को होने जा रही धन्यवाद रैली में रतिया के लोगों के लिए सीएम अपने वायदे अनुसार रतिया के विकास द्वार खोलेंगे। उन्होंने पिछड़ा वर्ग से धन्यवाद रैली में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचने का आह्वान किया।

चार शीशम पेड़ों की घटना की गुत्थी को सुलझाया
सिरसा, 5 दिसम्बर। जिला की रोड़ी थाना पुलिस ने करीब डेढ़ माह पूर्व क्षेत्र के गांव लहंगेवाला व रोड़ी एरिया से चोरी हुई चार शीशम पेड़ों की घटना की गुत्थी को सुलझा लिया है। पुलिस ने इस संंबंध में घटना के एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान जगीर सिंह पुत्र महेन्द्र सिंह निवासी कोरीवाला थाना सरदूलगढ़, पंजाब के रूप में हुई है। मामले के जांच अधिकारी सहायक उपनिरीक्षक बीजेन्द्र सिंह ने बताया है कि पकड़े गए आरोपी ने पूछताछ में बताया है कि उसने ये वारदात अपने छ: अन्य साथियों के साथ मिलकर की थी। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किये गये आरोपी को आज सिरसा अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा ताकि चोरीशुदा शीशम के पेड़ों को बरामद किया जा सके। जांच अधिकारी ने बताया कि घटना के बाकी आरोपियों की पहचान कर उसे भी शीघ्र गिरफ्तार किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस संबंध में सूरतिया बीट के वन रक्षक गुरमीत सिंह की शिकायत पर अभियोग दर्ज कर जांच शुरू की गई थी।
    जिला की थाना शहर सिरसा पुलिस ने 3 दिसम्बर की रात्रि को डबवाली रोड पर स्थित पैट्रोल पंप के पास खड़े ट्रक से दो बैटरियां चुराने के आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान दीपक पुत्र लालचंद निवासी पुरानी हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी सिरसा व नरेन्द्र पुत्र राम सिंह निवासी डबवाली रोड सिरसा के रूप में हुई है। जेजे कॉलोनी पुलिस चौकी के प्रभारी उपनिरीक्षक महावीर सिंह ने बताया है कि पकड़े गए दोनों आरोपियों को आज सिरसा अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा, ताकि उनकी निशानदेही पर चोरीशुदा बैटरियां बरामद की जा सकें। उन्होंने बताया कि इस संबंध में सुमित कुमार पुत्र सुरेश कुमार निवासी मीना बाजार सिरसा की शिकायत पर अभियोग दर्ज कर जांच शुरू की गई थी।
    शहर थाना की कीर्तिनगर पुलिस चौकी ने बीती 4 नवंबर को डेरा सच्चा सौदा के पास हुई मारपीट के मामले की घटना के एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपी रणजीत सिंह पुत्र बलविन्द्र सिंह निवासी शाहपुर बेगू को आज सिरसा अदालत में पेश किया जाएगा। मामले के जांच अधिकारी व कीर्तिनगर पुलिस चौकी के प्रभारी उपनिरीक्षक अजीत सिंह ने बताया कि इस संबंध में बिक्रमजीत सिंह पुत्र धर्मेन्द्र सिंह निवासी शाहपुर बेगू की शिकायत पर रणजीत सिंहव उसके भाई अमरजीत के विरुद्ध भादसं की धारा 323, 324 व 34 के तहत मामला दर्ज हुआ था। उन्होंने बताया कि घटना के दूसरे आरोपी अमरजीत को भी शीघ्र गिरफ्तार किया जाएगा।

रतिया में कांग्रेस की जीत ने एक इतिहास रच दिया है
5 दिसम्बर 2011 मण्डी डबवाली-रतिया विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस की जीत पर डबवाली हलका के कांग्रेस कार्यकत्र्ताओं का आभार व धन्यवाद प्रकट करते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व मुख्यमंंत्री हरियाणा के पूर्व विशेष कार्यकारी अधिकारी डा. के.वी. सिंह ने कहा कि रतिया में कांग्रेस की जीत ने एक इतिहास रच दिया है। रतिया के जागरुक मतदाताओं ने बेमेल क गठबन्धन हजकां-भाजपा तथा इनेलो का हरा कर रतिया के विकास के लिए नये द्वार खोले हैं। हजकां-भाजपा यहां धर्म और जात-पात की राजनीति करती हैं वहीं इेनेलो अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रही है। कार्यकत्र्ताओं की एकजुटता व मुख्यमंत्री भूपिन्द्र सिंह हुड्डा के रतिया के विकास के आश्वासन पर लोगों ने विकास करते हुए कांग्रेस को भारी मतों से विजय दिलायी है। अब मुख्यमंत्री हरियाणा एवं हलका सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर इस एतिहासिक जीत पर 10 तारीख को रतिया में धन्यवाद एवं विकास रैली करके रतिया के विकास के नये द्वार खोलेंगे। उन्होंने कार्यकत्र्ताओं का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि जो कार्य हलका डबवाली के कार्यकत्र्ताओं ने रतिया में जाकर किया है वह सराहनीय है तथा डा. सिंह ने सभी कार्यकत्र्ताओं का आभार व धन्यवाद व्यक्त किया। इस अवसर पर डबवाली ब्लाक कांग्रेस शहरी के प्रधान पवन गर्ग, ग्रामीण प्रधान सरदार दरबारा सिंह, ब्लाक औढा प्रधान जगसीर सिंह मिठड़ी व युवा हलका उप प्रधान विजय सहारण सहित खण्ड औढा व डबवाली से सभी पंच, सरपंच, ब्लाक समिति सदस्य सहित कांग्रेस पार्टी के सैंकड़ों वरिष्ठ कार्यकत्र्ताओं ने भाग लिया।

चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा, सांसद डा. अशोक तंवर व भूपेश मेहता जिंदाबाद के नारों से कार्यकर्ताओं ने आसमान गूंजा दिया
सिरसा। रतिया विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी प्रत्याशी जरैल ङ्क्षसह को मिली ऐतिहासिक जीत के पश्चात अपने कार्यालय में पहुंचे कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी अध्यक्ष एवं हरियाणा किसान खेत मजदूर कांग्रेस के प्रांतीय सचिव भूपेश मेहता का पार्टी कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया। कार्यकर्ताओं ने लड्डू खिलाकर उन्हें जीत की बधाइयां दी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा, सांसद डा. अशोक तंवर व भूपेश मेहता जिंदाबाद के नारों से कार्यकर्ताओं ने आसमान गूंजा दिया।
इस अवसर पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए भूपेश मेहता ने कहा कि रतिया में मिली ऐतिहासिक जीत का श्रेय रतिया की सुझवान जनता, मुख्यमंत्री भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा, सांसद डा. अशोक तंवर के नेतृत्व में रतिया, फतेहाबाद तथा सिरसा के कांग्रेस कार्यकर्ताओं की अनथक मेहनत है। पार्टी कार्यकर्ताओं ने सरकार की विकासकारी नीतियों को जन जन तक पहुंचाया तथा पाटी प्रत्याशी को विजय श्री का ताज पहनाया। उन्होंने कहा कि रतिया की जीत ने उन विपक्षी दलों को आइना दिखलाया है जो विकास के सपने दिखलाकर रतिया की जनता को पिछले 30 सालों से गुमराह कर रहे थे। श्री मेहता ने कहा कि आगामी 10 दिसम्बर को मुख्यमंत्री श्री हुड्डा विकास पैकेज रैली के माध्यम से रतियावासियों से किए हुए विकास के वायदे को पूरा करेंगे। उन्होंने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे रतिया रैली में अधिक से अधिक संख्या में शिरकत करें। इस मौके पर उनके साथ कष्ट निवारण समिति सदस्य विनोद उपाध्याय, जुगनू नंबरदार, निजी सचिव प्रेम सैनी, ब्लाक समिति सदस्य हंसराज सलारपुर, वैद प्रकाश कुसुंभी, राज सिंह दड़बी, राम दास बजाज, नरेश कोचर, अनिल शर्मा, कुंदन सैनी, रमेश गोयल, राजकुमार मेहता, अशोक सहारणी, सरपंच पूर्ण सिंह सहारणी, सुमित मेहता, अनिल शर्मा, मा. किशोर, भूप सिंह भाडोरिया, बंसी कायत, संदीप इंदौरा, गुरलाभ सिंह, दर्शन चमकीला, अशोक कायत,  सहित अनेक पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

सांसद को बधाईयों का तांता
सिरसा,5 दिसम्बर। रतिया विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस पार्टी की ऐतिहासिक जीत के बाद सांसद डा. अशोक तंवर को बधाईयां मिलने का सिलसिला लगातार जारी है। रतिया में पार्टी की ऐतिहासिक जीत से उत्साहित श्री तंवर को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव राहुल गांधी,मोतीलाल वोरा,जनार्दन द्विवेदी, हरियाणा प्रभारी बीके हरिप्रसाद, मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित,पंजाब की पूर्व मुख्यमंत्री राजेंद्र कौर भट्ठल, केंद्रीय मंत्री अजय माकन,पार्टी प्रदेशाध्यक्ष फूलचंद मुलाना,पीएल पूनिया, शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल, वित्त मंत्री स. हरमोहिंद्र सिंह चट्ठा, कृषि मंत्री परमवीर सिंह, मुख्य संसदीय सचिव जयवीर वाल्मीकि, प्रहलाद सिंह गिल्लाखेड़ा,विधायक धर्म सिंह छौक्कर, हिमाचल प्रदेश में बिलासपुर से विधायक राजेश धर्माणी, पंजाब से विधायक इंद्रजीत सिंह मोफर, केवी सिंह,जिला प्रधान रणधीर सिंह,होशियारी लाल शर्मा सहित अनेक केंद्रीय व प्रदेश स्तर के नेताओं ने फोन पर बधाई दी। इसके अलावा जम्मू एंड कश्मीर, महाराष्ट्र, हिमाचल प्रदेश व गुजरात से भी अनेक नेताओं ने कांग्रेस की ऐतिहासिक जीत पर बधाई दी है। वहीं सांसद के  सिरसा निवास पर देर रात तक पार्टी कार्यकर्ताओं ने पटाखे छोड़े और लड्डू बांट कर खुशी जाहिर की।
         
बच्चों व परिवार को संस्कारित करें
शहीद भगत सिंह खेल स्टेडियम में चल रही सात दिवसीय श्री मद भागवत कथा के पांचवे दिन शुकरताल से स्वामी ओमानंद महाराज ने प्रवचन देते हुए महिलाओं से आह्वान किया कि वे बच्चों व परिवार को संस्कारित करें। यह देश संतों व ऋषि मुनियों का देश है जहां अविरल ज्ञान की गंगा बहती रही है। संत कमल किशोर नागर ने उपस्थित श्रद्धालुओं को चेताते हुए कहा कि इस समय 299 मत मतांतर चल रहे हैं और सभी स्वयं को ही भगवान के रूप में पुजवाने में लगे हुए हैं। विधर्मी लोग सनातन धर्म के बारे में अनर्गल बातें फैला कर लोगों को भ्रमित कर रहे हैं, जिस कारण भक्ति की दुर्दशा हो रही है। हमें अपने धर्म के प्रति जागरूक रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि भगवान को पाने का एक ही रास्ता है, लेकिन विधर्मी लोग उन्हें रास्ता न दिखाकर रास्ते से भटका रहे हैं। इसी कारण भगवान श्री कृष्ण व राम की लीलाओं को तोड़ मरोड़ कर पेश किया जा रहा है, जिससे नई पीढ़ी धर्म के नाम पर मात्र मिथ्या आडंबरों में उलझ रही है। उन्होंने पूतना प्रसंग की विस्तृत व्याख्या देते हुए कहा कि गंदे से गंदा पानी का नाला भी यदि गंगा में मिल जाए तो वह पवित्र हो जाता है, उसी प्रकार चाहे कोई कितना ही बड़ा अपराधी हो यदि वह भगवान की शरण में जाता है तो उसका उद्धार निश्चित है। इस मौके पर उन्होंने 'अवगुण बहुत किया, प्रभु जी मैंने अवगुण बहुत कियाÓ सहित अनेक भजन सुनाए। इस मौके पर इनेलो सुप्रीमो की माता स्नेह लता, इनेलो महासचिव डा. अजय चौटाला,  नयनतारा चौटाला, कांता चौटाला, पदम जैन, महावीर शर्मा सहित अनेक गणमान्यजन उपस्थित थे।

10 दिसम्बर को रतिया की अनाज मंडी के पास एक बड़ी धन्यवाद रैली का आयोजन किया जाएगा
सिरसा,5 दिसम्बर।         रतिया विधानसभा उपचुनावों में मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा द्वारा किए गए वायदों को पूरा करने व रतिया की जनता का धन्यवाद करने के लिए 10 दिसम्बर को रतिया की अनाज मंडी के पास एक बड़ी धन्यवाद रैली का आयोजन किया जाएगा। अखिल भारतीय कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव एवं सांसद डा. अशोक तंवर ने बताया कि 10 दिसम्बर को मुख्यमंत्री जहां रतिया की जनता का धन्यवाद करेंगे, वहीं रतिया के विकास के लिए अनेक घोषणाएं भी करेंगे। उन्होंने कहा कि रतिया की जनता ने कांग्रेस पर जो विश्वास कायम किया है उसे टूटने नहीं दिया जाएगा और आने वाले दिनों में रतिया की तस्वीर बदली-बदली नजर आएगी।
                 उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य रतिया को विकास के मामले में नंबर वन बनाना है। इस क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, सड़के, बिजली व पेयजल जैसी सुविधाएं मुहैया करवाई जाएगी,इन तीन सालों में रतिया में इतने विकास कार्य करवा दिए जाएंगे कि जितने 30 साल में नहीं हुए। रतिया में विकास के लिए धन की कमी नहीं आने दी जाएगी और उनका लक्ष्य विकास के क्षेत्र में रतिया को नम्बर वन बनाने का है। सांसद ने कहा कि जन प्रतिनिधियों के साथ-साथ विभिन्न विभागों के अधिकारियों द्वारा प्राथमिकता के आधार पर विकास कार्यों की रूपरेखा तैयार करके वे यहां चौतरफा विकास की योजनाओं को क्रियान्वयन करके लोगों की अपेक्षाओं व विश्वास पर खरा उतरने का प्रयास करेंगे।
                        युवा सांसद ने कहा कि प्राथमिकता के आधार पर रतिया की सभी समस्याओं का समाधान करने के साथ-साथ गुणात्मक व तकनीकी शिक्षा, सड़क मार्गों में सुधार, औद्योगिक क्षेत्र को बढ़ावा देने व शहर के सौदर्यकरण के क्षेत्र में ठोस कदम उठाएं जाएंगे। उन्होंने विपक्षियों पर निशाना साधते हुए कहा कि रतिया को अपना गढ़ बताने वालों ने हमेशा अपनी राजनीतिक अभिलाषा की पूर्ति के लिए ही इस क्षेत्र को इस्तेमाल किया मगर सत्ता पर काबिज रहते हुए उन लोगों ने इस क्षेत्र को विकास के मामले में उपेक्षित रखा मगर अब बिना किसी भेदभाव के विकास होगा।
                                  कांग्रेस को सबसे बड़ी व साफ नीयत वाली पार्टी करार देते हुए श्री तंवर ने कहा कि मतदाताओं ने जिस उम्मीद के साथ पार्टी को जनादेश दिया है वे उस उम्मीद को बरकरार रखेंगे और रतिया क्षेत्र में चहुंमुखी विकास करवाकर इसे प्रदेश में नम्बर एक बनाने का प्रयास करेंगे। उन्होंने प्रदेश सरकार के कार्यों की सराहना करते हुए दावा किया कि विकास के मुद्दे के मद्देनजर आगामी विधानसभा चुनाव में प्रदेश की जनता कांग्रेस को स्वीकार करके पुन: सरकार बनाने का मौका देगी।

अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस के उपलक्ष्य में कार्यक्रम का आयोजन किया गया
सिरसा। (हस) अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस के उपलक्ष्य में आज नेहरू युवा केंद्र द्वारा युवक साहित्य सदन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डीएसपी मुख्यालय सतबीर श्योराण थे। अध्यक्षता योजना अधिकारी जोगेंद्र सिंह ने की।
    उपस्थित युवाओं को संबोधित करते हुए श्योराण ने कहा कि समाजसेवा से बढ़कर कोई कार्य नहीं है। समाज में फैली कुरीतियों को मिटाने के लिए युवाओं को आगे आना होगा क्योंकि स्वच्छ समाज ही देश निर्माण की रीढ़ है। स्वयंसेवा वर्तमान हालात को देखते हुए महत्वपूर्ण हो गई है। हालात ऐसे हैं कि कोई निस्वार्थ कार्य करने को राजी नहीं है। जब तक युवा स्वयंसेवा में आगे नहीं आएंगे तब तक स्थिति यही रहेगी। युवाओं में इच्छाशक्ति की कमी नहीं है। उन्हें पता है कि वे क्या कर सकते हैं और उन्हें हर कार्य के लिए तैयार होना भी आता है, बस सही मार्गदर्शन की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि स्वयंसेवक को हर परिस्थिति के लिए हरदम तैयार रहना पड़ता है। ऐसी ही परिस्थितियां उन्हें मानसिक व शारीरिक रूप से मजबूत बनाती हैं। इससे समाज की भलाई तो होती ही है, साथ ही स्वयंसेवक भविष्य में अपने लिए भी प्रत्येक परिस्थितियों में अनुकूल मार्ग तैयार करने के लिए तैयार हो जाता है। उन्होंने कहा कि हरदम कार्य में व्यस्त रहने के कारण यह क्षेत्र युवाओं को नशे व अन्य बुराइयों से भी बचाता है। इससे पूर्णत: स्वच्छ समाज का निर्माण होता है। उन्होंने कहा कि देश के नेतृत्व में भी स्वयंसेवकों की आवश्यकता है। इससे देश सही मायनों में तरक्की कर पाएगा।
    कार्यक्रम के दौरान युवाओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर एनवाईके के जिला समन्वयक नरेंद्र यादव, डा. रामजी जयमल सहित अनेक लोग मौजूद थे।

सड़क दुर्घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई जबकि आठ घायल हो गए
सिरसा। (हस) जिला में हुई अलग-अलग सड़क दुर्घटनाओं में दो लोगों की मौत हो गई जबकि आठ घायल हो गए। घायलों को सामान्य अस्पताल में दाखिल करवाया गया है। पुलिस ने शवों का अंत:परीक्षण करवा वारिसों को सौंप दिए।
    मिली जानकारी के अनुसार कुम्हारिया निवासी रोहताश पुत्र रणजीत व राजकुमार पुत्र रामेश्वर गत रात्रि मोटरसाइकिल पर सवार होकर कुम्हारिया से कागदाना आ रहे थे। रास्ते में सामने से आ रहे वाहन की लाईटों की रौशनी पडऩे से उनका मोटरसाइकिल से नियंत्रण खो गया। इसी दौरान वे ऊंट गाड़ी से जा टकराए। घटनास्थल पर ही दोनों की मौत हो गई।
    उधर राष्ट्रीय राजमार्ग 10 स्थित गांव साहुवाला के नजदीक एंबुलेंस व ट्रक के बीच हुई भिड़ंत में चालक व उसका साथी घायल हो गए। मिली जानकारी के अनुसार बेगू रोड निवासी मंगतराय पुत्र दर्शनलाल एंबुलेंस चालक है। गत रात्रि वह बठिंडा स्थित एक निजी अस्पताल में मरीज को छोड़कर अपने साथी मोहम्मद सलीम पुत्र मोहम्मद मोइन निवासी मलेरकोटला के साथ सिरसा लौट रहा था। साहुवाला के निकट ट्रैक्टर-ट्राली को ओवरटेक करते हुए सामने से आ रहे ट्रक से उनकी भिड़ंत हो गई। हादसे में दोनों घायल हो गए।
    वहीं ओढां के निकट कार व ट्रैक्टर की हुई भिड़ंत में छह युवक घायल हो गए। घायलों को सहारा क्लब द्वारा सामान्य अस्पताल पहुंचाया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार कालांवाली मार्ग स्थित ओढां के निकट ट्रैक्टर व कार की टक्कर हो गई। हादसे में लंबी निवासी गुरबचन सिंह, रवि कुमार फिरोजपुर, फूल चंद, अर्जुन, अमर सिंह व विनोद कुमार निवासी कालांवाली घायल हो गए। उक्त सभी कार में सवार होकर कालांवाली जा रहे थे। हादसे की सूचना मिलने पर सहारा क्लब की एम्बूलेंस घटनास्थल पर पहुंची। सभी को ओढां के सामुदायिक केन्द्र में दाखिल करवाया गया। पांच युवकों की हालत गंभीर होने के कारण चिकित्सकों ने उन्हें सिरसा सामान्य अस्पताल रैफर कर दिया।

खाल को लेकर हुए झगड़े में दोनों पक्षों के पांच लोग घायल
सिरसा। गांव छतरियां वाली में सोमवार सुबह दो पक्षों में खेत में खाल को लेकर हुए झगड़े में दोनों पक्षों के पांच लोग घायल हो गए। घायलों को उपचार के लिए सिरसा के सामान्य अस्पताल में दाखिल करवाया गया है।
    सामान्य अस्पताल में उपचाराधीन गांव छतरियां वाली निवासी कृष्ण कुमार पुत्र काशी राम ने बताया कि सोमवार सुबह उसका भाई भूप सिंह भतीजा विनोद कुमार और वह अपने खेत में काम कर रहे थे। उसने आरोप लगाया कि उनका खेत पडौसी तारा चंद पुत्र धनपत, हरजीत पुत्र सुखपाल, जीत सिंह, सोहन लाल, मोनू, सुरेश आदि ने आकर उनके साथ खेत में बने खाल को लेकर झगड़ा करने लगे। उसने आरोप लगाया कि बाद में उपरोक्त सभी ने कापा और गंडासों से उन पर हमला कर घायल कर दिया। झगड़े में दूसरे पक्ष के तारा चंद पुत्र धनपत, हरजीत पुत्र सुखपाल भी घायल हो गए। सभी घायलों को उपचार के लिए सामान्य अस्पताल में दाखिल करवाया गया है।

बिज्जूवाली में ग्राम सभा की बैठक आयोजित
बिज्जूवाली, 4 दिसम्बर। गांव बिज्जूवाली के पंचायत घर में आज ग्राम सभा की बैठक का आयोजन किया गया। बैठक की अध्यक्षता ग्राम सरपंच राजाराम बिरट ने की। सरपंच ने बताया कि सरकार के आदेशानुसार समय-समय पर गांवों में ग्राम सभा की बैठक करवाई जाती है, ताकि गांव के लोगों की समस्याओं का सामाधान किया जा सके। उसी के मध्यनजर आज गांव बिज्जूवाली के पंचायत घर में ग्राम सभा की बैठक आयोजित की गई है। सरपंच ने बताया कि ग्राम सभी की बैठक में राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना की वर्ष 2012-13 की वार्षिक कार्य योजना की लेवर वजट का प्रस्ताव पारित किया गया जिसमें गलियों की सफाई, पानी की निकासी के उचित प्रबंध, गांव में बिजली, सड़क की खस्ता हालत, खालों की सफाई, नहरों पर वर्म बनाना सहित अनेक ग्रामीणों की सांझी समस्याओं के प्रस्ताप पारीत किए गए। वहीं डिलीवरी हट बिज्जूवाली की एएनएम वीना रानी ने बताया कि अगले माह जनवरी में 0 से 10 वर्ष तक के बच्चों को खशरा के टीके लगाए जाएंगे। उन्होंने ग्रामिणों से इस अभियान में पूरा सहयोग देना की अपील की ताकि कोई भी छोटा बच्चा खशरे की बिमारी से ग्रस्त ना हो। इस मौके पर बीडीपीओ डबवाली सतीन्द्रर सीवाच, पंचायती राज के जेई राधेश्याम, ग्राम सचिव नारायण दास, पंच देवपाल सोनी, पंच राजकुमार, ओमप्रकाश, धर्मपाल, रामप्रताप, चमेली देवी, शारदा देवी, सिलोचना देवी सहित अनेक ग्रामीण मौजूद थे।

नि:शुल्क चिकित्सा शिविर में 345 मरीजों के स्वास्थ्य की जांच
ओढ़ां-डेरा सच्चा सौदा के तत्वाधान में शाह सतनाम ग्रीन एस वैल्फेयर फोर्स विंग द्वारा गांव जलालआना में नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में कुल 345 मरीजों के स्वास्थ्य की जांच करके उन्हें दवाएं दी गई, जिनमें से 23 मरीजों की आंखों में सफेद मोतिया पाए जाने पर उन्हें आप्रेशन के लिए चुना गया। इन 23 मरीजों के आप्रेशन शाह सतनाम जी अस्पताल में नि:शुल्क किए जाएंगे।
    इस शिविर में शाह सतनाम जी सुपर स्पैशलिटी अस्पताल सिरसा से आए डाक्टर अशोक कुमार के नेतृत्व में डॉ. बिजोए, डॉ. दीपिका, डॉ. मंजू, डॉ. मनदीप कौर, डॉ. नवीन मोंगा की टीम सहित पैरामैडिकल स्टाफ के बंटी, जसविंद्र, मनोहर लाल और विजय आदि ने अपनी सेवाएं प्रदान की।
    इस अवसर पर रोगियों को संबोधित करते हुए डॉ. वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. अशोक कुमार ने कहा कि मौसम बदलने के साथ ही सर्दी के कारण मौसमी बिमारियों ने असर दिखाना शुरू कर दिया है। ऐसे में लोग अक्सर एलर्जी, जुकाम, गला दर्द, एवं बुखार आदि की चपेट में आ जाते हैं। इससे बचने के लिए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए।
    फिजियो थैपेपिस्ट डॉ. बिजोए ने एक्सरसाइज द्वारा रोगों से बचने की विधि बताई। श्ििवर के दौरान मोबाइल अस्पताल फरिश्ता में सामान्य आप्रेशन किए गए। इस अवसर पर बीर सिंह, ओमप्रकाश, सुखराज, पाली राम, लीला जैन, मक्खन सिंह, जगतार, इंद्रा, जनक, शकुंतला, हरविंद्र, सीमा और कर्मो आदि ने सहयोग दिया।

आनंदगढ़ में ग्राम सभा की बैठक आयोजित की गई
ओढ़ां-गांव आनंदगढ़ के राजकीय उच्च विद्यालय में सरपंच बलवंत गोदारा की अध्यक्षता में ग्राम सभा की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में ग्राम सचिव जयपाल महला, पंच रवींद्र कुमार, वेदप्रकाश, आत्माराम, गांववासी अमर सिंह गोदारा, प्रदीप गोदारा, बलबीर माकड़ और दुलीचंद सहित अनेक गांववासी उपस्थित थे। बैठक में गत एक अप्रैल से 30 सितंबर तक करवाए गए विकास कार्यों का सामाजिक लेखा जोखा प्रस्तुत किया गया। इसके अलावा गांव के प्राइमरी स्कूल के खेल मैदान का समतलीकरण करने, पशु अस्पताल में मिट्टी की भरत डालने, पंचायती भूमि में नलकूप लगाने, रामप्रताप बकील वाली गली को पक्की करने, खाल नंबर 76000 को चौड़ा करके नया बनाने और ढानियों के लिए बिजली व पानी की व्यवस्था करने सहित अनेक कार्यों को करने संबंधी प्रस्ताव सर्वसम्मति से पास किया गया। इसी प्रकार गांव नौरंग, टप्पी, केवल और गदराना में सरपंच बीरपाल कौर, भोली देवी, गुरदास सिंह और कुलवंत कौर की अध्यक्षता में ग्राम सभा की बैठकों का आयोजन किया गया।

No comments:

Post a Comment