Tuesday, November 29, 2011

समाचार News 29.11.2011

अबूबशहर किन्नू ग्रेडिंग सेंटर किसानों के लिए उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत करने में वरदान साबित हुआ है
डबवाली/सिरसा
29 नवंबर।  जिले के उपमंडल के गांव अबूबशहर में स्थापित की गई विश्वस्तरीय किन्नू ग्रेडिंग मशीन से किन्नू उत्पाद की ग्रेडिंग होने के पश्चात किसानों को उनके उत्पाद पर डेढ़ गुणा से भी अधिक कीमत मिल रही है। इस प्रकार से अबूबशहर में स्थापित यह किन्नू ग्रेडिंग सेंटर किसानों के लिए उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत करने में वरदान साबित हुआ है।
    यह जानकारी वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव एवं मार्केटिंग बोर्ड के चेयरमैन श्री रोशन लाल सैनी ने अबूबशहर में किसानों से बातचीत करते हुए दी। इससे पूर्व श्री रोशन लाल ने किन्नू पैक हाउस के चौथे सत्र का औपचारिक रूप से उद्घाटन किया। इस अवसर पर विशेष तौर से हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के मुख्य प्रशासक श्री टीवीएसएन प्रसाद, उपायुक्त श्री समीर पाल सरो, बागवानी विभाग के महानिदेशक श्री सत्यवीर, संयुक्त निदेशक अर्जुन सैनी, श्री चमनलाल, अधीक्षक अभियंता योगेंद्र सिंह, सूरजभान, डीएमईओ श्री रामकुमार बिश्रोई, कार्यकारी अभियंता रमेश गर्ग सहित चंडीगढ़ से आए उच्चाधिकारी व विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भाग लिया और किसानों से विचार-विमर्श किया।
    वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव एवं मार्केटिंग बोर्ड के चेयरमैन श्री रोशन लाल सैनी ने कहा कि अबूबशहर के इस पैक हाउस में पिछले तीन सीजन से लगातार किन्नू की आवक में बढ़ौतरी  हो रही है। उन्होंने कहा कि प्रथम सीजन में 500 टन, द्वितीय सीजन में 800 टन तथा तृतीय सीजन में 1100 टन किन्नू की गे्रडिंग की गई। यहां पर किसानों को बागवानी विभाग द्वारा 50 प्रतिशत सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। उन्होंने कहा कि किसानों की सुविधा के लिए 1 रुपए 10 पैसे प्रति किलोग्राम किन्नू की ग्रेडिंग, वाशिंग व वेटिंग की जाती है। उन्होंने कहा कि देश में अबूबशहर की किन्नू ग्रेडिंग मशीन अपने आप में एक पहली किस्म की इलैक्ट्रॉनिक विश्व स्तरीय मशीन है जिसमें ग्र्रेडिंग बाइसाइज, बाई वेट और कलर शॉटइंग सहित वेटिंग होती है।
    उन्होंने कहा कि इस मशीन से किन्नू की ग्रेडिंग होने के बाद किसान को किन्नू बाजार में 20 से 30 प्रतिशत ज्यादा कीमत मिलती है। उन्होंने कहा कि किन्नू की ग्रेडिंग होने के बाद किन्नू काफी दिन तक सुरक्षित रहता है तथा लाइफ बढ़ जाती है। इस कारण किन्नू को दक्षिण भारत की मंडियों में भी भेजा जा रहा है जहां पर किसानों को अच्छे भाव मिलते हैं। इसके अलावा ग्रेडिंग व सुरक्षित रहने के कारण किन्नू को एक्सपोर्ट भी किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि यह पैक हाउस लगातार तीन साल से बेहतर ढंग से कार्य कर रहा है। यह चौथा सीजन है, सीजन वाइज किन्नू आवक में बढ़ौतरी हो रही है। इस विश्वस्तरीय मशीन के कारण अबूबशहर ब्रांड बन चुका है। इसके अलावा पैक हाउस के साथ लगते ही 100 टन के कूलर स्टोर बनाए गए हैं जिन किसानों ने कूलर स्टोर का प्रयोग किया है उनको भी 50 प्रतिशत का ज्यादा मिला है।
    वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव ने जिला के किसानों से पुरजोर अपील की कि ज्यादा से ज्यादा किसान भाई इस सुविधा का लाभ उठाएं। इस मौके पर बड़ी संख्या में किसानों ने वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव के साथ आए हुए सभी उच्चाधिकारियों से किन्नू जूस प्लांट लगाए जाने की मांग की। उन्होंने कहा कि हर वर्ष इस क्षेत्र में किन्नू की आवक में बढ़ौतरी हो रही है। जिला के किसान पारंपरिक फसलों के साथ-साथ बागवानी में किन्नू की खेती कर रहे हैं और अबूबशहर राजस्थान व पंजाब के साथ भी जुड़ा हुआ है। मौके पर पहुंचे उच्चाधिकारियों ने किसानों की जरूरत को समझते हुए यहां पर जूस प्लांट प्राथमिकता के आधार लगाने का आश्वासन दिया। इसके साथ-साथ किन्नू को बढ़ावा देने के लिए यहां पर राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय खरीददारों को भी जोड़ा जाएगा और किन्नू प्रदर्शनी लगाने का भी फैसला लिया। वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव ने कहा कि उच्च स्तरीय खरीददारों को यहां पर विशेष रूप से आमंत्रित किया जाएगा जिससे यहां का किन्नू और ज्यादा प्रसिद्ध होगा और किसानों को बहुत ज्यादा लाभ होगा। उन्होंने कहा कि बागवानी विभाग के अथक प्रयासों के कारण सिरसा जिला आज किन्नू उत्पादन के मामले में अंतर्राष्ट्रीय पहचान बना चुका है। उन्होंने कहा कि किसानों को सुविधा दिलाने के लिए अबूबशहर में 16 एकड़ जमीन अधिकृत करके विश्वस्तरीय इलैक्ट्रॉनिक मशीन लगाई गई है और किन्नू पैक हाउस का निर्माण हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड एवं राष्ट्रीय बागवानी मिशन द्वारा करवाया गया है। उन्होंने कहा कि किन्नू उत्पादक किसानों की जरूरत को देखते हुए किन्नू मंडी का भी निर्माण करने बारे भी विचार किया जाएगा। इसके उपरांत वित्तायुक्त एवं प्रधान सचिव के साथ सभी उच्चाधिकारियों ने विभिन्न किन्नू फार्मों का दौरा किया। इससे पूर्व उन्होंने मांगेआना में फू्रट प्लांट का भी दौरा कर निरीक्षण किया और किसानों को अधिक से अधिक सुविधा देने बारे गहनता से विचार-विमर्श किया।
फोटो साथ संलग्र है।

वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना के अंतर्गत पात्र व्यक्तियों के आवेदन पत्र कल 30 नवंबर सायं तक जमा किए जाएंगे
सिरसा
29 नवंबर।  जिला में वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना के अंतर्गत पात्र व्यक्तियों के आवेदन पत्र कल 30 नवंबर सायं तक जमा किए जाएंगे। इसलिए जो भी व्यक्ति अभी तक आवेदन फार्म नहीं भरवा पाए हैं वे संबंधित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों और शहरों में संबंधित नगर परिषद व नगरपालिका के कार्यकारी अधिकारी व सचिव के कार्यालय में आवेदन जमा करवाएं। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने आज स्थानीय पंचायत में आयोजित बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि पात्र व्यक्तियों की आवेदन से संबंधित सभी प्रकार की औपचारिकताएं पूरी कर आवेदन पत्र प्राप्त करेंगे।
    उन्होंने बताया कि जिला में अभी तक वृद्धावस्था सम्मान भत्ता के 6320 नए उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं। उन्होंने वृद्धावस्था फार्म लेने के काम में लगे डॉक्टरों को निर्देश दिए कि वे कल सायं तक अपने निर्धारित कार्यालयों में ही रहें। इसके साथ-साथ सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी और नगरपालिका सचिवों को निर्देश दिए हैं कि वे सायं तक जितने भी फार्म उनके पास तुरंत विभाग को भिजवाएं। उन्होंने पेंशन वितरण के कार्य में लगी फिनो कंपनी व एक्सिस बैंक के अधिकारियों को कहा कि वे जिला में पेंशन लाभार्थियों का शत-प्रतिशत इनरोलमेंट करें ताकि सुचारू रूप से ये कंपनियां पेंशन वितरण का कार्य स्वतंत्र रूप से कर सके।
    उपायुक्त श्री सरो ने कहा कि जिला में अगस्त, सितंबर माह की शत-प्रतिशत वृद्धा सम्मान भत्ता राशि लाभार्थियों तक पहुंच चुकी हैं इसके साथ-साथ अक्तूबर माह की सम्मान भत्ता राशि भी अधिकतर लोगों को दी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि मार्च से जुलाई माह तक जिन व्यक्तियों को पेंशन में दिक्कत आई है वह भी शीघ्र वितरित कर दी जाएगी। उन्होंने फिनो कंपनियों के अधिकारियों से कहा कि वे जिला में निर्धारित मानदंडों के अनुसार सभी गांव व शहरी क्षेत्रों में बिजनेस कोर्सपोडेंट की नियुक्ति करें और उन्हें पूरा मान दे ताकि वे लोग पूरी रूचि के साथ पेंशन वितरण के कार्य को सुचारू रूप से चला सके। उन्होंने सख्त लहजे में फिनो अधिकारियों को कहा कि वे जल्दी से जल्दी अपना एनरोलमेंट का कार्य पूरा करें और एनरोलमेंट किए गए लाभार्थियों को कार्ड वितरित करें।
    उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से भी अपील की है कि वे कल 30 नवंबर सायं तक वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना के पात्र व्यक्तियों के आवेदन करवाने में सहयोग करें। उन्होंने सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों से कहा कि वे कल तक आने वाले सभी आवेदनों को जिला मुख्यालय पर पहुंचाएं और पूरी स्थिति की जानकारी उन्हें दें।

आवासीय प्रमाण, फोटो और ग्राहकों के स्थाई पतों की जांच पड़ताल के बिना सिम उपलब्ध करवाने वाली कंपनियों के विरूद्घ कानूनी कार्यवाही की जाएगी
्रसिरसा
, 29 नवम्बर     बिना किसी आवासीय प्रमाण, फोटो और ग्राहकों के स्थाई पतों की जांच पड़ताल के बिना ही मोबाईल फोन धारकों को मोबाईल फोन केसिम उपलब्ध करवाने वाली कंपनियों के विरूद्घ भारतीय दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 188 के तहत दण्डात्मक कानूनी कार्यवाही की जाएगी।
    जिलाधीश श्री समीरपाल सरो ने कहा कि भारतीय दण्ड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत आदेश जारी किए गए हैं। जिलाधीश के आदेशानुसार भारतीय दूर संचार निगम लि0, एयरटैल, हच, आईडिया, रिलायंस, इन्फोकोम व टाटा आदि मोबाइल कंपनियां लोगों को उनके आवासीय प्रमाण, फोटोग्राफ व उनके आवास के पतों की जांच पड़ताल करवाकर ही ग्राहकों को मोबाइल फोनों के सिम उपलब्ध करवाएं क्योंकि मोबाइल कंपनियां लोगों को उनके आवासीय प्रमाण, फोटोग्राफ व उनके आवास के पतों की जांच पड़ताल किए बिना ही मोबाइल फोन सिम आदि उपलब्ध करवाई जाती है। ऐसे ग्राहक उन फोनों को अपराधिक गतिविधियों व राष्टï्रविरोधी गतिविधियों मेें प्रयोग कर रही है जोकि कानून विरोधी है और राष्टï्रहित में नहीं है । ऐसे समाज विरोधी तत्व इन मोबाइल सिमों के जरिए से समाज में अशांति फैलाते है और लोगों की जान माल के लिए भी खतरा पैदा करते है।
    उन्होंने बताया कि कोई भी मोबाइल कम्पनी लोगों को बिना आवासीय प्रमाण पत्रों के कोई भी मोबाइल सिम कनैक्शन जारी न करें और जो भी मोबाईल सिम जारी करें उसकी रिपोर्ट पुलिस अधीक्षक कार्यालय में भिजवाना सुनिश्चित करें ताकि उन मोबाईल फोन सिम कनैक् शन धारकों के चरित्र की पुलिस द्वारा जांच पडताल की जा सके । उन्होंने मोबाइल फोन विक्रेताओं को भी आगाह किया कि वह ग्राहकों से पुराने मोबाइल खरीदते हुए व उन्हें पुराने मोबाईल बेचते हुए भी पूरी सावधानी बरतें तथा एस टी डी बूथ चलाने वाले लोगों से भी अपील की कि वह उनके बूथों से की जा रही कालों का पूर्ण ब्यौरा भी रखें। उन मोबाइल फोन कंपनियों को चेतावनी दी जाती है जो बिना किसी आवासीय प्रमाण, फोटो और ग्राहकों के स्थाई पतों की जांच पडताल के बिना ही मोबाइल फोन धारकों को मोबाइल फोनो के सिम उपलब्ध करवा रही है यदि मोबाइल फोन की कंपनियां ऐसा करेगी तो आदेशों कीअवहेलना करने के विरूद्घ भारतीय दण्ड प्रक्रिया संहिता की धारा 188 के तहत दण्डात्मक कानूनी कार्यवाही की जाएगी ।

साईबर कैफे और वहां पर आने वाले सभी व्यक्तियों पर कड़ी नजर रखनी अनिवार्य है
सिरसा
, 29 नवंबर।  जिलाधीश श्री समीर पाल सरो ने दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा के अंतर्गत आदेश जारी करते हुए कहा कि जिले में विभिन्न व्यवसायिक स्थलों/ दुकानों पर काफी संख्या में साइबर कैफे  कार्यरत हैं और इन स्थलों पर ई-मेल तथा नेटवर्किंग की सुविधाओं का उपयोग असामाजिक तत्वों, अपराधिक एवं आंतकवादियों द्वारा सुरक्षा/ जांच ऐजङ्क्षसयों को बहलाने, जनमानस में आंतक फैलाने महत्वपूर्ण व्यक्तियों एवं सरकारी संस्थानों की सुरक्षा को खतरे में डालने एवं देश की सुरक्षा को प्रभावित करने वाली आंतकवादी गातिविधियों की सहायता के लिए किया जा सकता है और यदि इसे रोकने के लिए उपयुक्त कदम नहीं उठाए गए तो इन लोगो की अवैध गतिविधियों से तनाव परेशानी, साधारण दिनचर्या में बाधा जान-माल की हानि, शाङ्क्षत- व्यवधान होने की आंशका है। जैसा कि मुझे अवगत करवाया गया है कि सिरसा जिला में स्थित सभी साईबर कैफे और वहां पर आने वाले सभी व्यक्तियों पर कड़ी नजर रखनी अनिवार्य है।
    जिलाधीश ने दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा के अंतर्गत आदेश जारी करते हुए कहा जिला में सभी साइबर कैफे के मालिक सुनिश्चित करेंगे कि उन लोगों द्वारा साइबर कैफे का प्रयोग न किया जाए जिनकी पहचान साइबर कैफे के मालिक स्थापित न कर सके। आगंतुक/इस्तेमाल करने वालों की पहचान का एक रजिस्टर बनाया जाए। उन्होंने कहा कि सभी आंगतुक/इस्तेमाल करने वालों के नाम, पते, दूरभाष, पहचान पत्रों का इंदाज उनके अपने हस्तलेख से किया जाए व सभी आगंंतुक/इस्तेमाल करने वाले इस रजिस्टर में अपना हस्ताक्षर भी करें। उन्होंने कहा कि पहचान-पत्र, वोटर कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या फोटो कैडिट कार्ड से किया जाए। उन्होंने कहा कि क्रियाशील सर्वर लाग को मुख्य लाग  में कम से कम छह महीने के लिए संरक्षित किया जाए। किसी आगंतुक की कोई गतिविधि संदेहास्पद लगे तो उसकी सूचना तुरंत निकटतम पुलिस थाने या चौकी में दी जाए। उन्होंने कहा कि आगंतुकों/इस्तेमाल करने वालों द्वारा प्रयोग किए गए विशेष कंप्यूटरों का रिकॉर्ड रखा जाए। इन आदेशों की उल्लंघनकर्ता भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के अनुसार दंंड के पात्र होंगे। यह आदेश पुलिस तथा अन्य सरकारी अधिकारियों, कर्मचारियों जो कि अपनी ड्यूटी पर तैनात हों उन पर लागू नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि यह आदेश जारी होने की तिथि से तुरंत प्रभाव से आज से जिला सिरसा की सीमा में लागू रहेंगे तथा आवश्यकतानुसार आगे भी बढ़ाया जा सकता है।

हरियाणा में बंद को कामयाब बनाने की अपील की
रतिया,
(29 नवम्बर): भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष कृष्णपाल गुर्जर ने केंद्र की यूपीए सरकार द्वारा खुदरा व्यापार में 51 प्रतिशत विदेशी निवेश की अनुमति दिए जाने के प्रस्ताव पास किये जाने के विरोध में विभिन्न व्यापारिक संगठनों द्वारा घोषित भारत बंद को पूरा समर्थन देने की घोषणा के साथ प्रदेश के सभी कार्यकत्र्ताओं से हरियाणा में बंद को कामयाब बनाने की अपील की है।
    रतिया के विभिन्न बाजारों में गठबंधन प्रत्याशी महावीर प्रसाद के लिए वोटों की अपील करते हुए भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि यूपीए सरकार की नीतियों ने पहले ही देश के व्यापार पर चीन का कब्जा करवा रखा है और धीरे धीरे चीन भारत की सीमाओं पर भी हावी होता जा रहा है। इसी तरह विदेशी कंपनियां भी निवेश एवं व्यापार करने के बहाने देश में आयेगी और धीरे धीरे देश की मालिक बन जायेगी। उन्होंने कहा कि दुकानदार, व्यापारी समय रहते सरकार की नीति के विरोध में उठ खड़े नहीं हुए तो स्वदेशी व्यापार पूरी तरह से चौपट हो जाएगा।
    भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने चेताया कि खुदरा व्यापार में निवेश के रास्ते खोलकर कांग्रेस नेता अप्रत्यक्ष तौर पर विदेशी कंपनियों के एजेंट बन चुके हैं और विदेशी कंपनियों में अप्रत्यक्ष सांझेदारी करके देश के व्यापारियों को बर्बाद करने की साजिश रच रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहले तो कांगे्रसी नेता चोरी छिपे इस देश के धन को लूटकर विदेशों में ले जाते थे, अब इस तरीके से उनको देश की अथाह धन संपदा विदेशों में जमा करवाने की सीधी छूट मिल जाएगी। उन्होंने कहा कि आज भी कांगे्रसी नेताओं का चार लाख करोड़ रूपया विदेशी बैंकों में जमा है। पहले सरकार इस धन को जनता के हवाले करने का काम करे ताकि यह राशि देश में जनकल्याण पर खर्च की जा सके।
    कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि रतिया-आदमपुर में मतदाताओं के पास यह सुनहरी मौका है कि विदेशी निवेश खोलने वाली कांग्रेेस को जमानत जब्त करवाकर करारा झटका दें ताकि केंद्र सरकार यह व्यापार विरोधी फैसला वापिस लेने को मजबूर हो जाये। उन्होंने कहा कि भारत बंद में प्रदेश के सभी कार्यकत्र्ता शांतिपूर्वक ढंग से भाग लें और दुकानदारों को जागृत कर बंद में भाग लेने के लिए प्रेरित करें।

रतिया के विकास के लिए प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए मुझे आशीर्वाद देकर कामयाब बनायें
रतिया
, (29 नवम्बर): भाजपा-हजकां गठबंधन प्रत्याशी महावीर प्रसाद ने मतदान से पहले दिन विभिन्न गांवों एवं शहरों की कालोनियों में व्यक्तिगत जनसंपर्क करते हुए कहा कि मैं भरसक प्रयास के बावजूद प्रत्येक मतदाता तक पहुुंच नहीं पाया हूं इसलिए मेरी सभी से करबद्ध अपील है कि भाजपा-हजकां गठबंधन की राष्ट्रवादी सोच एवं रतिया के विकास के लिए प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए मुझे आशीर्वाद देकर कामयाब बनायें।
    महावीर प्रसाद ने कहा कि रतिया में जनसंपर्क अभियान के दौरान मतदाताओं ने मेरे सामने पीने के पानी की कमी, सड़कों की दयनीय हालत, कपास-धान की फसलों के उचित दाम न मिलने के कारण घर में सड़ रही धान व कपास की फसलों के ढेर व फसलों के ढेर पर सोने के लिए मजबूर परिवार के सदस्य, ढाणियों में बिजली न होने, वायदे के बावजूद 24 घंटे बिजली मिलने की बजाय केवल चार घंटे बिजली आने, विद्यार्थियों के लिए कालेज की कमी, स्वास्थ्य सुविधाओं में अपर्याप्त प्रबंध, पढ लिख जाने के बावजूद धक्के खाते बेरोजगार, हैपेटाईटिस सी की बिमारी से मुक्ति के लिए सरकार की तरफ से कोई प्रयास न होना, शहर में स्ट्रीट लाईट एवं सफाई का बुरा हाल, उजड़ते पार्क, श्रमिकों के खड़े होने के लिए उचिव स्थान न होना, बसों की कमी जैसी अनेक समस्याएं रखी हैं जिनको मैंने अपने दिमाग में नोट कर लिया है और मौका मिलते ही इन समस्याओं का समाधान प्राथमिकता के तौर पर करवाऊंगा।
    गठबंधन प्रत्याशी ने कहा कि कांग्रेस की जनविरोधी नीतियों के चलते तथा इनैलो के आतंक राज से घबराकर मतदाता गठबंधन के पक्ष में मन बना चुका है और मतदान वाले दिन साफ हो जायेगा कि मतदाताओं ने सूझबूझ का परिचय देकर रतिया के विकास का रास्ता खोल दिया है। उन्होंने कहा कि हिसार उपचुनाव के बाद पूरे प्रदेश में फैली हवा रतिया चुनाव में भी ज्यों की त्यों नजर आ रही है और चुनाव के परिणाम आने के बाद प्रदेश में कांग्रेस इनैलो का कोई वजूद नहीं बचेगा।
    महावीर प्रसाद ने कहा कि पूरे क्षेत्र में घूम घूमकर मैंने पूरी तरह महसूस किया है कि स्वर्गीय पीरचंद के विकास कार्यों को जनता आज भी भूली नहीं है परंतु सरकार के डर से मतदाता खुलकर नहीं बोल रहे। लेकि जागरूक मतदाता मतदान वाले दिन अवश्य सरकार के प्रति अपने गुस्से का इजहार करेंगे। उन्होंने दावा किया कि मतदान वाले दिन शाम तक ही रतिया का चुनाव परिणाम शीशे की तरह साफ हो जाएगा कि मतदाताओं ने सूझबूझ का परिचय देकर कांग्रेस एवं इनैलो दोनों को जमीन चटा दी है।
    इस अवसर पर उनके साथ कंवरपाल गुर्जर, मीडिया प्रभारी राजीव जैन, मुनीष ग्रोवर, शामसिंह राणा, राजसिंह, विजयपाल एडवोकेट, विक्रम यादव, औमप्रकाश पहल, नृपेंद्र ङ्क्षसह, लीलाधर मित्तल, रामचंद्र जांगड़ा, जगदीश चोपड़ा, पूर्व मंत्री राजकुमार सैनी, रवि सैनी, किशन सैनी, महेंद्र सैनी, रामकुमार सैनी, गुरचरण ङ्क्षसह, बलदेव ग्रोहा, रामस्वरूप, डा. गुलजार, कुंदन ङ्क्षसह, सुखचैन सिंह, दयालचंद मोंगा, लक्ष्मण फौजी, बाबा बूटा सिंह, सतपाल गोदारा, सुरेश सिंगला, विनोद जग्गा, औमप्रकाश ग्रोवर, देवेंद्र ग्रोवर पार्षद, बाबूराम ग्रोवर, बलबीर वाल्मीकि, सुरजीत सिंह पूर्व सरपंच जाखनदादी, स. शेर सिंह, राजू सैनी, रूपचंद गर्ग, महंत चरणदास, विक्की मोंगा, कमल गुप्ता, औमप्रकाश खाईवाला, अशोक गोदारा, भूपेंद्र गोदारा, राजीव चुघ, दयालचंद मोंगा, राजेंद्र खटीक, टेकराम मिस्त्री, सुखविंद्र कम्बोज, रामनिवास गर्ग, सतपाल जिंदल, धन्ना भगत जैन, सतपाल करंडी, नरेंद्र वधवा, शिव सोनी, शामलाल बंसल, प्रवीन खांडा, हरीश गर्ग, ज्ञानचंद गुप्ता, कंवर सैन सिंगला, वेदपाल एडवोकेट आदि उपस्थित थे।

जनता आज अटल बिहारी वाजपेयी के उन छ: वर्षों के शासनकाल को याद कर रही है जब महंगाई एवं भ्रष्टाचार पर नकेल कस दी गई थी
रतिया
, (29 नवम्बर): रतिया के उपचुनाव में भाजपा-हजकां गठबंधन प्रत्याशी के चुनाव प्रभारी एवं वरिष्ठ दलित नेता रतनलाल कटारिया पूर्व सांसद ने गठबंधन प्रत्याशी महावीर के समर्थन में विभिन्न कालोनियों में आयोजित इंडोर बैठको में दावा किया कि रतिया की जनता ने कांग्रेस एवं इनैलो के जनविरोधी चेहरे को भली भांति पिछले 15 वर्षों में भांप लिया है और जनता आज अटल बिहारी वाजपेयी के उन छ: वर्षों के शासनकाल को याद कर रही है जब महंगाई एवं भ्रष्टाचार पर नकेल कस दी गई थी।
    उन्होंने कहा कि भाजपा-हजकां गठबंधन बाबा साहेब डा. अम्बेडकर के सपनों को साकार करने के लिए दृढ संकल्पित है। उन्होंने कहा कि वाजपेयी सरकार ने ही दलितों की नौकरियों के बैकलॉग को आगे न ले जाने वाले फैसले को वापिस लिया ताकि दलितों को ज्यादा नौकरी मिलने में अड़चन पैदा न हो तथा दिल्ली में 26 अलीपुर रोड़ स्थित बाबा साहेब अंबेडकर के निवास को स्मारक में तब्दील किया था। उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार ने गरीबों को 35 किलो प्रति राशन कार्ड अनाज देकर देश से भूखमरी हटाने का प्रयास किया था जब कि वर्तमान यूपीए सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी गरीबों में अनाज नहीं बांटा। उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार की गरीब विरोधी नीतियों के कारण गरीब और गरीब होता जा रहा है व अमीर और अमीर होता जा रहा है। इसका खामियाजा कांग्रेस को रतिया व आदमपुर में भुगतना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि कमरतोड़ महंगाई ने कांग्रेस के आम आदमी के साथ होने के नारे की पोल खोल दी है।
    कटारिया ने दावा किया कि हम चुनाव प्रचार अभियान के दौरान भाजपा-हजकां गठबंधन के चुनावी वायदों को जनता में पहुंचाने में सफल रहे हैं। जिसके परिणामस्वरूप कल होने वाले उपचुनावों में भाजपा-हजकां प्रत्याशी भाई महावीर भारी (हजारों) मतों से जीतेंगे। उन्होंने कहा कि जनता से हमने पारदर्शी प्रशासन उपलब्ध कराने व उनका संतुलित विकास करने का वायदा किया है जिसे हम गठबंधन की सफलता के पश्चात अवश्य पूरा करेंगे। उन्होंने चुनाव आयोग से मांग की कि कल होने वाले चुनाव को हर दृष्टि से शांतिपूर्ण बनाया जाए व सरकार द्वारा चुनाव को प्रभावित करने वाले हथकंडों पर रोक लगाई जाए। उनके साथ पूर्व मंत्री धर्मवीर यादव, मीडिया प्रभारी राजीव जैन, लीलाधर मित्तल, राजेंद्र चौधरी काका, मंगतराम लालवास, कुलदीप भांभू, भाजपा महामंत्री वीर कुमार यादव, दीपक मंगला, पूर्व विधायक जसबीर मल्लोर, नीतिसैन भाटिया, रोजी मलिक, तेजपाल गर्ग, मनीष ग्रोवर, शाम सिंह राणा, सुभाष बराला, औमप्रकाश पहल, विक्रम यादव, महिपाल ढांडा, जगदीश चोपड़ा, संजय भाटिया, सुरेंद्र अहलावत आदि उपस्थित थे।

भाजपा-हजकां गठबंधन आदमपुर व रतिया दोनों विधानसभा उपचुनाव जीतकर हरियाणा प्रदेश की राजनीति को नई दिशा देने का काम करेगा
रतिया
, (29 नवम्बर): भाजपा-हजकां गठबंधन आदमपुर व रतिया दोनों विधानसभा उपचुनाव जीतकर हरियाणा प्रदेश की राजनीति को नई दिशा देने का काम करेगा। उपरोक्त दावा करते हुए भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष रामचंद्र जांगड़ा ने कहा कि आदमपुर विधानसभा उपचुनाव में तो गठबंधन उम्मीदवार श्रीमती रेणुका बिश्नोई की जीत तय मानी जा रही थी लेकिन हजकां-भाजपा के कार्यकत्र्ताओं की कड़ी मेहनत भाजपा उम्मीदवार की बाकी सभी उम्मीदवारों से अच्छी छवि, कांग्रेस राज की महंगाई व भ्रष्टाचार तथा चौटाला शासन के तानाशाही व बर्बर इतिहास ने गठबंधन उम्मीदवार महावीर प्रसाद की जीत को भी निश्चित कर दिया।
    श्री जांगड़ा ने कहा कि उन्होंने 15 नवम्बर से अब तक 100 के लगभग गांवों में पिछड़े वर्गों की बैठकें की तथा उन्हें बताया कि सही मायनों में भाजपा ही पिछड़ों की पार्टी है जिसने श्री सुंदर लाल पटवा (झीमर) कल्याण सिंह (लोध) सुश्री उमा भारती (लोध), बाबूराम गौड़ (यादव), श्री नरेंद्र मोदी (तेली) तथा श्री शिवराज सिंह चौहान (डाकौत) को मिलाकर अब तक आधा दर्जन पिछड़े वर्ग से मुख्यमंत्री बनाए हैं। भाजपा उपाध्यक्ष ने कहा कि 1990 में चौटाला शासन के दौरान मंडल कमीशन के विरोध में हुए हिंसक तांडव के घाव अभी भी ताजा हैं तथा कांग्रेस की कूटनीतिक चाल को भी पिछड़े वर्ग  के लोग समझ चुके हैं। उन्होंने कहा कि सभी वर्ग जल्द से जल्द कांग्रेस से छुटकारा पाकर हजकां-भाजपा सरकार बनाने को बेताब हैं।
    भाजपा उपाध्यक्ष ने कहा कि 4 दिसम्बर को दोनों विधानसभा चुनावों में हजकां भाजपा गठबंधन उम्मीदवारों की जीत के साथ ही हरियाणा सरकार का पतन हो जाएगा तथा जैसे कि केंद्र में मध्यावधि चुनाव की संभावनाएं बढ रही हैं उससे लगता है कि बहुत ही जल्द केंद्र व हरियाणा में एनडीए की सरकारें होंगी तथा महंगाई, कालाबाजारी व भ्रष्टाचार का देश से खात्मा हो जाएगा।

कांग्रेस की जीत का दारोमदार होगा पोलिगं एजेंट पर : तंवर
- कांग्रेस सांसद ने किया डोर टू डोर प्रचार
- रतिया में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को कहा जागू रहो-लागू रहों
रतिया(फतेहाबाद)
, 29 नवम्बर:            अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर ने कहा कि मतदान के दिन सभी एजेंट बूथों पर मुस्तैदी से अपनी भूमिका का निर्वहन करें ताकि ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकें। उन्होंने यह बात मंगलवार को रतिया में अपने निवास स्थान पर पार्टी कार्यकर्ताओं को चुनाव से संबंधित दिशा निर्देश देते हुए कही।
        कांग्रेस सांसद ने कहा कि सभी कार्यकर्ता यह बात बात सुनिश्चित करें कि ज्यादा से ज्यादा मतदान कराया जाएगा। ताकि कांग्रेस प्रत्याशी भारी मतों से जीत दर्ज करें। चुनाव में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका पोलिंग एजेंट की होती है। अगर एजेंट जागरूक होगा तो पार्टी प्रत्याशी की  जीत तय मानी जाएगी। उन्होंने कहा कि मतदान संपन्न होने तक सभी कार्यकर्ता जागू रहों-लागू रहों की नीति अपनाते हुए मेहनत में कमी ना छोड़े। क्योंकि चुनाव में आखिरी दौर ही परीक्षा की घड़ी होती है। इस घड़ी में धैर्य के साथ मतदान प्रक्रिया संपन्न कराने में सहयोग करें। ताकि लोकतंत्र को मजबूती मिल सके। इसके बाद कांग्रेस सांसद ने मंगलवार को रतिया शहर और कई गांवों में डोर टू डोर जनसम्पर्क अभियान भी चलाया। सांसद ने कहा कि रतिया के विकास के लिए कांग्रेस प्रत्याशी की जीत बेहद जरुरी है। क्योंकि प्रदेश और केंद्र दोनों जगहों पर कांग्रेस की सरकारे हैं। इस सरकार में सांझीदारी करने का यह चुनाव सुअवसर है। इस मौके पर विभिन्न कांग्रेसी नेता भी मौजूद रहें।
लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान जरुरी
        कांग्रेस सांसद डा. अशोक तंवर ने रतिया हलके के लोगों से अपील की है, कि वे उपचुनाव में बढ़-चढ़ कर मतदान करें। ताकि लोकतंत्र को मजबूत बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को मताधिकार प्राप्त है। इस अधिकार का प्रयोग करते हुए सभी मतदाताओं को लोकतंत्र के महापर्व चुनाव में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया में मताधिकार एक महत्वपूर्ण शक्ति है। इस शक्ति के इस्तेमाल से आप लोगों को अपनी सरकार चुनने का मौका मिलता है।

आनंद वाटिका में चल रहा 10 दिवसीय योग एवं ध्यान शिविर संपन्न
सिरसा
। रोटरी क्लब सिरसा मिडसिटी द्वारा सी-ब्लाक स्थित आनंद वाटिका में चल रहा 10 दिवसीय योग एवं ध्यान शिविर संपन्न हो गया। इस शिविर में योग विशेषज्ञ डा. सतीश सूरी ने साधकों को योग का प्रशिक्षण दिया। डा. सूरी ने कहा कि योग का जीवन में बहुत महत्व है। योग के जरिए हम बीमारियों से मुक्त रहते हैं और योग के द्वारा हमारा मानसिक एवं शारीरिक विकास होता है। योग के जरिए हमारी संकल्प शक्ति व आत्मबल में भी वृद्धि होती है। वहीं शिविर में स्वामी सुनील गावड़ी ने साधकों को ध्यान साधना करवाई। समापन अवसर पर क्लब के सरंक्षक संजय अरोड़ा ने कहा कि क्लब का मकसद है कि इस तरह के प्रकल्प समय-समय पर आयोजित किए जाएं, ताकि अधिक से अधिक लोग लाभांवित हों। भविष्य में भी इस तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज के व्यस्त जीवन में व्यक्ति अपने खान-पान पर समुचित ध्यान नहीं देता और योग जैसी अत्यंत महत्वपूर्ण क्रियाओं से वंचित रहता है। ऐसे में इस प्रकार के शिविर बेहद लाभकारी सिद्ध होते हैं। इस मौके पर क्लब के प्रधान श्याम मेहता, सचिव देवेंद्र मेहता, संयुक्त सचिव सुरेश पाहुजा, जसबीर ङ्क्षसह जस्सा, नरेंद्र मेहता, सी. ब्लाक रैजीडेंस वैल्फेयर एसोसिएशन के प्रधान नवजीवन बंसल, प्रमोद मलिक, अनिल हुडिय़ा व राजेंद्र बठला सहित अनेक लोग उपस्थित थे। क्लब के पदाधिकारियों व सदस्यों की ओर से डा. सतीश सूरी व स्वामी सुनील गावड़ी को स्मृति चिन्ह दिए गए और इस आयोजन में लोगों को लाभ देने के लिए उनका आभार जताया गया।

वर्षों से संतान सुख से वंचित अनेक  घरों में बच्चों की किलकारियां गूंजने लगी है
सिरसा (विस)
: ,एपेक्स हस्पताल में दी जा रही टेस्ट टयूब बेबी की सुविधा से वर्षों से संतान सुख से वंचित अनेक  घरों में बच्चों की किलकारियां गूंजने लगी है। यह जानकारी ेदेते हुए एपेक्स हस्पताल की संचालिका डा. मनीषा मेहता ने बताया कि संतान सुख से वंचित एक दंपति जो किसी बड़े शहर से तीन बार आईवीएफ करवा चुके थे, परंतु उन्हें सफलता नही मिली थी।  एपेक्स हस्पताल में पहली ही बार में सफलता मिल गई। उन्होंने बताया कि एक अन्य दंपत्ति जिसमें पुरूष के शुक्राणु बहुत कम थे तथा एक अन्य केस में एक महिला की वर्षों से माहवारी बंद थी, को भी गर्भधारण कराने में सफलता मिली है। टेस्ट टयूब बैबी सुविधा के बारे में जानकारी देते हुए डा. मनीषा मेहता ने बताया कि इस सुविधा के अंतर्गत शरीर के बाहर गर्भाश्य जैसी कृत्रिम परिस्थितियां बनाकर अंडाणु व शुक्राणु को मिलाकर भू्रण तैयार किया जाता है तथा फिर इस भू्रण को गर्भ में प्रत्यारोपित कर दिया जाता है। जो दंपत्ति कई वर्षों तक इलाज करवाकर भी संतान सुख से वंचित है उनके लिए यह सुविधा आशा की नई किरण है। उन्होंने बताया कि इस तकनीक में जिन महिलाओं में माहवारी बंद हो चुकी है  या अंडा नही बनता  वे भी गर्भाधारण कर सकती है।  डा. मेहता ने बताया कि उनके हस्पताल में टीयूएफ से जुडी वे तमाम सुविधाएं उपलब्ध है जो सामान्यता बड़े शहरों के टीयूएफ सैंटर में होती है। जैसे कि वीर्य प्रिसवैशन,भू्रण फ्रीजिंग तथा अंडाणु फ्रीजिंग आदि। श्रीमती मेहता ने बताया कि अब इस अहम चिकित्सीय सुविधा के लिए लोगों को दिल्ली, लुधियाना, चंडीगढ़ इत्यादि शहरों में जो की आवश्यकता नही है तथा यह सुविधा सिरसा में ही न्यूनतम खर्च पर उपलब्ध है।

पुलिस समाचार
सिरसा
, 29 नवंबर।     जिला की सदर डबवाली पुलिस ने बीती 16 नवंबर की रात्रि को क्षेत्र के गांव हैबुआना के पास हुई डकैती की घटना के मामले में वांछित पांचवें आरोपी को बठिंडा जेल से प्रोडक्शन वारंट पर लेकर डबवाली अदालत में पेश कर पूछताछ हेतु एक दिन के पुलिस रिमांड पर ले लिया है। सदर डबवाली थाना प्रभारी उपनिरीक्षक रतन सिंह ने बताया कि गिरफ्तार किये गये आरोपी कौर सिंह पुत्र राजा सिंह निवासी फरीदकोट कोटली की निशानदेही पर वारदात में प्रयुक्त 315 बोर का एक नजायज पिस्तौल, एक जिंदा कारतूस तथा लूटे गए दो टायर भी बरामद किये हैं। उन्होंने बताया कि इस घटना के चार आरोपियों को सदर डबवाली पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। थाना प्रभारी ने बताया कि आरोपी कौर सिंह को आज पुन: डबवाली अदालत में पेश किया जाएगा। उन्होंने बताया कि घटना के बाकी आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए लगातार दबिश दी जा रही है। इस संबंध में ट्राला चालक कृष्ण निवासी रतनगढ़ की शिकायत पर आरोपियों के विरुद्ध भादसं की धारा 395, 397, 341, 342, 506, 412 व शस्त्र अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी।
    जिला की शहर डबवाली थाना पुलिस ने बीती 25 नवंबर की रात्रि को हुई एक युवक की हत्या के मामले में हत्यारोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान कृष्णपाल पुत्र सूरत सिंह निवासी प्रेम नगर, मंडी डबवाली के रूप में हुई है। शहर डबवाली थाना प्रभारी निरीक्षक महासिंह ने बताया कि गिरफ्तार किये गये आरोपी कृष्ण पाल को आज डबवाली अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा, ताकि वारदात में प्रयुक्त हथियार बरामद किया जा सके। उन्होंने बताया कि इस संबंध में मृतक विनोद पुत्र विजय निवासी वार्ड नंबर 15 मंडी डबवाली के नजदीकी रिश्तेदार श्यामलाल पुत्र सुभाष निवासी डबवाली की शिकायत पर भादसं की धारा 302 व 506 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी।
    जिला की सदर थाना सिरसा पुलिस ने दहेज प्रताडऩा के मामले में आरोपी पति को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी बलवंत सिंह पुत्र जागीर सिंह निवासी पटियाला पंजाब को सिरसा अदालत में पेश किया जाएगा। इस संबंध में सुखविन्द्र कौर पुत्री सुरजीत सिंह निवासी झोपड़ा जिला सिरसा की शिकायत पर  19 सितम्बर 2011 को भादसं की धारा 498ए, 323 व 34 के तहत मामला दर्ज हुआ था। पुलिस को दर्ज करवाई शिकायत में सुखविन्द्र कौर ने अपने पति बलवंत, ससुर जागीर सिंह, सास जोगेन्द्र कौर व ननद सरीता पर दहेज के लिए प्रताडि़त करने व मारपीट करने का आरोप लगाया था।
    जिला की शहर डबवाली थाना पुलिस ने बीती 18 नवंबर को मंडी डबवाली में स्थित स्टेडियम में हुई मारपीट की घटना के मामले में छ: आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान मनदीप पुत्र युदिष्ठर निवासी मंडी डबवाली, मनदीप पुत्र पाल सिंह निवासी पथराला पंजाब, जसविन्द्र पुत्र निक्का सिंह निवासी पथराला, दीपक पुत्र बलराज मंडी डबवाली, कुलदीप पुत्र गुरमीत निवासी मंडी डबवाली, जगजीत पुत्र थाना सिंह निवासी जांडिया पंजाब के रूप में हुई है। मामले के जांच अधिकारी सहायक उपनिरीक्षक राजकुमार ने बताया कि इस संबंध में अमन दीप पुत्र भूपेन्द्र सिंह निवासी डूमवाली (पंजाब) की शिकायत पर आरोपियों के विरुद्ध 147, 148 व 323 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी।

कांग्रेस प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित, अंतर बढ़ाना बाकी: भूपेश मेहता
रतिया
। किसान खेत मजदूर कांग्रेस के प्रांतीय सचिव एवं सिरसा कांग्रेस कमेटी के शहरी अध्यक्ष भूपेश मेहता व उनके साथियों ने कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह के समर्थन में बीती रात अपने साथियों के साथ वार्ड 11 व आसपास के इलाकों में जनसंपर्क किया व मतदाताओं से कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में वोट डालने की अपील की। इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री मेहता ने कहा कि रतिया में कांग्रेस प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित है केवल अंतर बढाना बाकी रह गया है। उन्होंने कहा कि रतिया की जनता मन बना चुकी है कि इस बार वह अन्य दलों को नकार कर सत्तारूढ कांग्रेस को मौका देगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा, सांसद डा. अशोक तंवर तथा कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह की निष्पक्ष एवं ईमानदार छवि रतियावासियों के दिलों में घर कर चुकी है। उन्होंने कहा कि 30 नवम्बर को मतदान वाले दिन रतियावासी ऐतिहासिक निर्णय लेेंगे और विकास को प्राथमिकता देते हुए कांग्रेस के हाथ को मजबूत करेंगे।
इस अवसर पर श्री मेहता के साथ रतिया नगरपालिका के चेयरमेन मदन वधवा, ईश्वर तनेजा, सुरेश तनेजा, अशोक कटारिया, बिट्टू तनेजा, अशोक तनेजा, रामचंद्र तनेजा, भूषण खुराना, सतीश हांडा, संदीप मदान, हरभजन सिद्धू, यश गिरधर, जगदीश मनचंदा, मिलाप गर्ग, गुरमेल सिंह, पवन सिंगला, अनिल शर्मा, अभिमन्यू मलिक, संदीप इंदौरा, निजी सचिव प्रेम सैनी सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment