Sunday, November 27, 2011

समाचार News 27.11.2011

अनिल ठक्कर तथा भूपेश मेहता ने मांगे कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में वोट
रतिया
। गत दिवस रतिया हल्के के गांव नागपुर में कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह के समर्थन में सोनीपत के पूर्व विधायक अनिल ठक्कर तथा किसान ख्ेात मजदूर कांग्रेस के प्रांतीय सचिव एवं कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के अध्यक्ष भूपेश मेहता ने जनसंपर्क अभियान चलाकर घर घर जाकर लोगों से संपर्क किया तथा कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में मतदान करने की अपील की। इस अवसर पर अपने संबोधन में पूर्व विधायक अनिल ठक्कर ने कहा कि कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह ईमानदारी, कर्मठ व बेदाग छवि का तथा दूसरे प्रत्याशियों से अधिक पढ़ा लिखा उम्मीदवार है तथा रतिया विधानसभा चुनाव में वोटो का असली हकदार है। उन्होंने मतदाताओं से आह्वान किया कि जरनैल सिंह को अपनी प्रतिनिधि बनाकर विधानसभा में भेजे तथा रतिया में विकास कार्यों को और अधिक गति प्रदान करें। इस अवसर पर भूपेश मेहता ने कहा कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा, सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर के नेतृत्व में रतिया विधानसभा हल्के में रिकार्ड विकास कार्य हुए है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में रतिया का और अधिक विकास हो इसके लिए सत्तारूढ कांग्रेस पार्टी के हाथों को मजबूत करें तथा कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह को उपचुनाव में विजयी बनाए। इस अवसर पर उनके साथ श्याम लाल ग्रोवर, जवाहर मधु, हरभगवान नंबरदार, मेजर सिंह, ज्ञानचंद, धर्मपाल, डा. राज सिंह, राजकुमार, बलवीर बिश्नोई, लीलाकृष्ण मेहता, सुशील सरदाना, लालचंद, पवन सिंगला, गुरमेल सिंह, अनिल शर्मा, मा. किशोर, अभिमन्यू मलिक, संदीप इंदौरा, निजी सचिव प्रेम सैनी सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

जिस भक्त ने मां भगवती की उपासना सच्चे मन से की है वह आत्म अनुभूति में लीन हो जाता है
सिरसा।
जिस भक्त ने मां भगवती की उपासना सच्चे मन से की है वह आत्म अनुभूति में लीन हो जाता है। उन्हें भक्तों को मां भगवती का आशीर्वाद प्राप्त होता है। जिससे उनका बेड़ा पार हो जाता है। मां भगवती की कृपा से भक्त का घर न केवल धन-धान्य से भर जाता है बल्कि मोह, राग द्वेष आदि विकारों से भी मुक्ति मिल जाती है। यह बातें गत रात्रि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने सूरतगढिय़ा बाजार के गली बेरी वाली गली में श्री जगदंबे कल्याण समिति द्वारा सेठी धर्मशाला में आयोजित मां भगवती के 11 वें विशाल जागरण में कही। इस मौके पर श्री शर्मा ने गणेश पूजन के बाद मां की ज्योत प्रचंड करके विधिवत रूप से जागरण की शुरूआत की। देवी पूजन में जहां श्रद्धा का महत्व है तो दूसरी तरफ विधि विधान से पूजन करना भी अनिवार्य है की बात कहते हुए श्री शर्मा ने कहा कि विधि के बगैर किया अनुष्ठान अपूर्ण होता है, जिसका कोई लाभ नहीं होता है। इस मौके पर सुभाष शर्मा एंड पार्टी के सदस्यों ने मां के भजनों का सुंदर गुणगान किया। श्री शर्मा ने समिति का धार्मिक कार्यक्रम आयोजन करने पर हौसला बढ़ाया तथा 3100 रूपये भेंट किए। इस मौके पर देवेंद्र सोनी, समिति के प्रधान सुमित मोंगा, उपप्रधान विकास मोंगा, गुरमीत सेठी, रणजीत मोंगा, सतीश कुमार, रजत सोनी, रमन सोनी, गौरव सेठी, रोहताश लड्डा, विशाल सोनी, देव मोंगा, विनोद सोनी, कपिल सेठी, वेद प्रकाश ग्रोवर व सुमित सोनी सहित अनेक लोग मौजूद थे। भक्तजनों ने रात भर मां के भजनों का धार्मिक लाभ कमाया।

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा जिला कारागार, सिरसा में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया
सिरसा
। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान द्वारा जिला कारागार, सिरसा में एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें संस्थान के संस्थापक श्री आशुतोष महाराज जी के शिष्य स्वामी ब्रिजेंद्रानंद जी ने बंदी भाईयों को कहा कि सुख व दु:ख जीवन के दो पहलु हैं। अगर एक मानव के जीवन में सुख न आए तो दु:ख का पता नहीं चलता और अगर दु:ख न आए तो सुख का पता नहीं चलता। स्वामी ने बताया कि दु:ख को एक ज्ञानी भी भोगता है और एक अज्ञानी भी। ज्ञानी वही है जो भीतर उस ईश्वर का दर्शन कर लेता है, जो सर्वव्यापक है और वह दु:ख को बड़ी सहजता से भोग लेता है। अर्थात की वह दु:ख में दु:खी नहीं होता क्योंकि वह सुख के परम स्त्रोत ईश्वर से जुड़ा होता है।
    आज मानव अज्ञानता वश दु:ख में दु:खी होकर आत्महत्या जैसा महापाप कर रहा है। शास्त्रों में आत्महत्यारे को महाहत्यारे की संज्ञा दी गई है। उन्होंने कहा कि अज्ञानी व्यक्ति दु:ख में रोता चिल्लाता है क्योंकि वह अपने आधार अर्थात सुख के स्त्रोत ईश्वर से अलग है। हमारे शास्त्रों में भी आता है - देहधारी को दंड है, बच सके न कोय, ज्ञानी भोगे ज्ञान से अज्ञानी भोगे रोय।। स्वामी जी ने बताया कि जब मानव माया अर्थात काम, क्रोध, लोभ, मोह, अहंकार से जुड़कर कर्म करता है तो ऐसा कर्म कर बैठता है जिसके कारण उसे कारावास में भी आना पड़ता है। मानव अगर माया की बजाय मायापति अर्थात विवेक से जुड़कर कर्म करे तो वह सभी बंधनों से मुक्त हो सकता है। विवेक तभी जागृत हो सकता है जब एक पूर्ण संत की कृपा से मानव अपने घट में ही ईश्वर का साक्षात्कार कर लेता है। स्वामी जी ने कहा कि इसी उद्देश्य को लेकर आज सर्वश्री आशुतोष महाराज जी कारागरों में बंदी भाईयों को ब्रह्मज्ञान अर्थात ईश्वर का साक्षात्कार करवाकर उनके जीवन में परिवर्तन ला रहे हैं।
    इस दौरान जेल अधीक्षक जेएस सेठी व उपअधीक्षक अमित भादू ने स्वामी जी के जेल परिसर में पहुंचने पर हार्दिक आभार प्रकट करते हुए कहा कि दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की ओर से हर माह में एक बार अवश्य ऐसा आध्यात्मिक कार्यक्रम करवाएं। इस मौके पर जेल बंदियों ने भी इस धाॢमक कार्यक्रम की सराहना करते हुए कुरीतियों से बचने का प्रण किया।

देश में खुदरा कारोबार में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति मिल जाने से जिला के अधिकतर प्रगतिशील किसानों में खुशी की लहर व्याप्त है
सिरसा,
27 नवंबर।     देश में खुदरा कारोबार में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की अनुमति मिल जाने से जिला के अधिकतर प्रगतिशील किसानों में खुशी की लहर व्याप्त है क्योंकि खुदरा कारोबार में विदेशी कंपनियां आने से प्रदेश में ही नहीें पूरे देश में कांटैक्ट फार्मिंग का नया अध्याय शुरू होगा जिससे किसानों को उनके बागवानी एवं सब्जी उत्पाद के दाम अच्छे मिलेंगे और उनके उत्पाद खराब होने से भी बच पाएंगे।
    ऐसा मानना है बागवानी और सब्जी उत्पाद के क्षेत्र में बागवानी, सब्जी उत्पादन व डेयरी के क्षेत्र में राज्य स्तर पर पहचान बना चुके सुचान कोटली गांव के प्रगतिशील किसान गुरचरण सिंह का। गुरचरण सिंह नामक किसान ने कृषि क्षेत्र की अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए विदेशों का भी दौरा किया है और इन्होंने कांटैक्ट फार्मिंग के लाभ और हानि दोनों पक्षों को बखूबी देखा है। इनका मानना है कि इंग्लैंड में सभी किसान कांटैक्ट फार्मिंग से ही उत्पाद पैदा करते हैं और बिक्री करते हैं जिससे किसानों की आर्थिक दशा पूरी तरह मजबूत है।
    उन्होंने बताया कि खुदरा बाजार में पूंजी निवेश से किसानों का खेती के प्रति नया दृष्टिकोण विकसित होगा और कृषि व्यवसाय घाटे का सौदा न रहकर फायदे का कारोबार साबित होगा।  कृषि व्यवसाय में और अधिक संभावनाएं विकसित होंगी जिससे देश और प्रदेश के छोटे-छोटे किसान परम्परागत खेती के साथ-साथ आधुनिक खेती की ओर कदम बढ़ाएंगे।
    एक अन्य प्रगतिशील किसान लाधूराम पूनिया ने भी खुदरा कारोबार में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की हिमाकत करते हुए कहा कि विदेशी कंपनी किसानों का लाभ-हानि देखकर खरीदेंगी। आज खुले बाजार में किसानों को अपने उत्पाद के अच्छे भाव नहीं मिल रहे और किसानों को निश्चित समय पर अपने उत्पाद मार्किट में बेचने पड़ते हैं लेकिन विदेशी कंपनी के आने से किसानों के उत्पाद लंबे समय तक रखने के लिए कोल्ड स्टोरेज आदि की व्यवस्था होगी जिससे किसान अच्छे भाव में अपने उत्पाद बेच पाएंगे और इससे किसान वर्ग में तो खुशहाली आएगी ही इसके साथ-साथ प्रदेश और देश की आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी।
    एक और प्रगतिशील किसान सुभाष जोधपुरिया ने भी केंद्र सरकार के इस निर्णय का स्वागत करते हुए कहा कि खुदरा कारोबार में एफडीआई सही तरीके से लागू हो पाया तो मुद्रा स्फीति में भी नरमी आएगी जिससे महंगाई कम होगी। उन्होंने कहा कि आम आदमी के प्रयोग की चीजों की कीमतें घटेगी तो मुद्रा स्फीति भी घटेगी। उन्होंने कहा कि छोटे कारोबारियों और किसानों को सरकार के इस निर्णय से फायदा ही फायदा होगा। इसलिए किसी भी वर्ग के आदमी को प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के निर्णय से कतई चिंतित होने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि वैसे भी निर्णय के अनुसार देश के 8 हजार छोटे-बड़े शहरों में से मात्र 53 शहरों में ही खुल सकेंगे जिससे छोटे कारोबारियों को तनिक भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। विदेशी कंपनियों का इस क्षेत्र में आने से छोटे कारोबारियों का कारोबार और ज्यादा फले-फूलेंगे। उन्होंने गुडग़ांव और नोएडा का उदाहरण देते हुए कहा कि इन दोनों शहरों में जहां मॉल कल्चर विकसित हुआ है वहीं छोटे कारोबारियों के काम में भी इजाफा हुआ है।

आजाद प्रत्याशी देवी लाल ने थामा कांग्रेस का दामन
रतिया(फतेहाबाद)
,27 नवंबर:                रतिया क्षेत्र से आजाद प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार देवी लाल वाल्मीकि ने आज अनाज मंडी में आयोजित चुनावी जनसभा में हरियाणा के प्रभारी श्री बी.के हरि प्रसाद, मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा व सांसद डा. अशोक तंवर की मौजूदगी में कांग्रेस पार्टी की नीतियों में आस्था जताते हुए अपना समर्थन जरनैल सिंह को देने की घोषणा की।
                            इससे पहले आजाद प्रत्याशी प्यारे लाल डूल्ट, भरत सिंह वाल्मीकि, बलबीर बाजीगर, भागा राम धानक आदि ने भी अपना समर्थन पार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह को देने की घोषणा कर चुके है। मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा व सांसद अशोक तंवर ने उनका स्वागत किया और आश्वासन दिलाया कि उनका पार्टी में पूरा मान-सम्मान किया जाएगा। देवी लाल वाल्मीकि का पार्टी में स्वागत करते हुए सांसद तंवर ने कहा कि उनके पार्टी में शामिल होने से पार्टी ओर मजबूत होगी।
                              इस अवसर पर कांग्रेस प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष फूल चंद मुलाना व कांग्रेस सांसद डा. अशोक तंवर, पंजाब की पूर्व मुख्यमंत्री राजेंद्र कौर भट्ठल, वित्त मंत्री हरमोहिंद्र सिंह चट्ठा, कृषि मंत्री परमवीर सिंह, कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह, मुख्य संसदीय सचिव जयवीर वाल्मीकि, मुख्य संसदीय सचिव प्रहलाद सिंह गिल्लाखेड़ा, विनोद भ्याना, अनिता यादव, सांसद अरविंद शर्मा, डा. रघुबीर सिंह कादियान, पूर्व मंत्री राम स्वरूप रामा, सुभाष चौधरी, पूर्व सांसद आत्मा सिंह गिल, हिमाचल प्रदेश में बिलासपुर से विधायक राजेश धर्माणी, पंजाब से विधायक इंद्रजीत सिंह मोफर, विधायक संपत सिंह, भारत भूषण बत्तरा,धर्म सिंह छौक्कर, कांग्रेस के जिला प्रधान रणधीर सिंह, डा. केवी सिंह, कृष्णा पूनिया, सुमित जैन एडवोकेट, ऊषा दहिया, होशियारी लाल शर्मापंडित राम स्वरूप जांबाज, रामफल लोट, कुलबीर मलिक, दिल्लू राम बाजीगर, मंदीप कौर गिल आदि भी मौजूद थे।                     

मुख्यमंत्री कल करेगें रतिया क्षेत्र के गांवों का दौरा
रतिया(फतेहाबाद),
27 नवंबर:  मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा कल रतिया विधानसभा क्षेत्र के गांव मोहम्मदपूर सोत्र, चिम्मों, लाम्बा, बबनपूर ढाणी व बबनपूर, बादलगढ़, मैहम्मड़ा व बाड़ा आदि गांवों का दौरा करेगें और चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित करेगें। यह जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी डा. केवी सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री श्री हुड्डा कल 28 नवम्बर को पार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह के पक्ष में चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित करेगें और वोटो की अपील करेगें।  इस अवसर पर पार्टी प्रदेशाध्यक्ष श्री फूल चंद मुलाना, सांसद डा. अशोक तंवर सहित अन्य वरिष्ठ नेता भी उनके साथ रहेगें।

'इबकै तो मेरी कम्पार्टमेंट तोड़ दो,
रतिया
, (27 नवम्बर): 'इबकै तो मेरी कम्पार्टमेंट तोड़ दो, विधानसभा का दो बार तो चुनाव हरा दिया और कितनी परीक्षा लोगे। के मेरा कसूर सिर्फ इतना है कि मेरे पिता स्वर्गीय पीरचंद ने जी जान से इलाके की सेवा करके विकास करवाया था या  मैं ज्यादा पढा लिखा हूं। मैंने इबकै भी आशीर्वाद न देओगा तो रतिया विकास मैं ओर भी घणा पिछड़ ज्यावैगा।Ó
    उक्त भावनात्मक अपील भाजपा-हजकां गठबंधन प्रत्याशी महावीर प्रसाद ने शनिवार रात्रि सैनी मोहल्ला, नहर कालोनी, रविदास मोहल्ला में आयोजित चुनावी सभाओं में की। रविदास मोहल्ला में पहुंचने पर संत रविदास सभा के अध्यक्ष जसबीर सिंह ने महावीर प्रसाद का फूलमालाओं से स्वागत किया व उन्हें समर्थन देने का ऐलान किया। सभाओं को संबोधित करते हुए महावीर प्रसाद ने कहा कि मेरे पिता ही इस क्षेत्र में ऐसे राजनेता हुए हैं जिन्होंने विकास रूपी दूध की बाल्टी भरी है, बाकी तो सभी सरकार न होने का रोना रोकर या सरकार हो तो केवल अपने निजी स्वार्थ के काम करवाकर ठंडे बैठे रहे परंतु मेरा तो इरादा है कि तुम मारो या जिंदा रखो, मैं हमेशा इलाके की आवाज बनकर लड़ता रहूंगा।
    महावीर प्रसाद ने कहा कि क्षेत्र में हुए विकास की एक एक ईंट पर मेरे पिता स्वर्गीय पीरचंद एवं चौधरी भजनलाल का नाम लिखा है। किसी और ने एक भी प्रयास किया हो तो बता दो। आज चाहे मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा अगले तीन वर्ष में विकास करवाने के सपने दिखा रहे हों पंरतु पिछले सात वर्ष तक कांग्रेस के राज में मुख्यमंत्री का हाथ किसने पकड़ा था। उन्होंने कहा कि आज तो सरकार के सारे मंत्री रतिया की गली गली में घूम रहे हैं, सात वर्ष में किसी मंत्री के दर्शन हुए हों तो बता दो। कांग्रेस का चाहे मुख्यमंत्री हो या मंत्री केवल झूठ के पुतले हैं। इसलिए इनसे सावधान रहकर सबक सिखाने की आवश्यकता है।
    सभाओं को पूर्व सांसद रतनलाल कटारिया, पूर्व मंत्री राजकुमार सैनी, मीडिया प्रभारी राजीव जैन, मामन राम सैनी, राजेश ठुकराल, रवि सैनी, किशन सैनी, महेंद्र सैनी, रामकुमार सैनी, गुरचरण ङ्क्षसह, बलदेव ग्रोहा, रामस्वरूप, डा. गुलजार, कुंदन ङ्क्षसह, सुखचैन सिंह, दयालचंद मोंगा, लक्ष्मण फौजी, बाबा बूटा सिंह, सतपाल गोदारा, सुरेश सिंगला, विनोद जग्गा, औमप्रकाश ग्रोवर, देवेंद्र ग्रोवर पार्षद, बाबूराम ग्रोवर, बलबीर वाल्मीकि, सुरजीत सिंह पूर्व सरपंच जाखनदादी, स. शेर सिंह, राजू सैनी, रूपचंद गर्ग, महंत चरणदास, विक्की मोंगा, कमल गुप्ता, औमप्रकाश खाईवाला, अशोक गोदारा, भूपेंद्र गोदारा, राजीव चुघ, दयालचंद मोंगा, राजेंद्र खटीक, टेकराम मिस्त्री, सुखविंद्र कम्बोज, रामनिवास गर्ग, सतपाल जिंदल, धन्ना भगत जैन, सतपाल करंडी, नरेंद्र वधवा, शिव सोनी, शामलाल बंसल, प्रवीन खांडा, हरीश गर्ग, ज्ञानचंद गुप्ता, विशाल सिंह, वेदपाल एडवोकेट ने संबोधित किया।

भाजपा-हजकां गठबंधन प्रत्याशी महावीर प्रसाद के पुत्र मुकुल प्रसाद भी कई दिनों से अपने पिता के चुनाव अभियान में जुटे हुए हैं
रतिया
, (27 नवम्बर): भाजपा-हजकां गठबंधन प्रत्याशी महावीर प्रसाद के पुत्र मुकुल प्रसाद भी कई दिनों से अपने पिता के चुनाव अभियान में जुटे हुए हैं। वह अपने साथ युवाओं की टीम लेकर गांव व शहर में डोर टू डोर जाकर मतदाताओं से संपर्क कर रतिया के उज्जवल भविष्य के लिए अपने पिता को कामयाब करने की अपील कर रहे हैं।
    संपर्क अभियान में मुकुल प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस के राज में युवाओं का भविष्य चौपट हो गया है तथा इनैलो ने हमेशा युवकों को गुमराह करके शहजनी, लूटपाट के रास्ते पर धकेलने का काम किया। उन्होंने कहा कि चाहे कांग्रेस का राज हो या इनैलो का, दोनों राज में नौकरियों को बेचा जाता है तथा कांग्रेस ने तो पढे लिखो युवकों की डिग्रियों को नकार कर अपने चहेतों को अध्यापक लगाने के लिए पात्रता परीक्षा का ढोंग रच दिया। उन्होंने कहा कि भाजपा-हजकां गठबंधन की सरकार बनने पर युवाओं के लिए रोजगारपरक नीतियां बनाकर काम पर लगाया जाएगा तथा नौकरियों में भाई भतीजावाद, इलाकावाद व भ्रष्टाचार खत्म किया जाएगा।
    दौरे में मुकुल प्रसाद के साथ सुभाष रोहिल्ला, मुकेश सरोहा, प्रवीन लठवाल, प्रवीण खांडा, सुरेश जनागल, बब्बू, वेदप्रकाश, बलवान ङ्क्षसह, दयानंद बाजवा, प्रमोद शर्मा, हरपाल मेहरा, विक्की मोंगा, रवि कुमार, शाम कंबोज, संदीप जांगड़ा, बृजेश कमल, कुलदीप सिंगला, विज्ञान सागर बाघला सहित अनेक युवा कार्यकत्र्ता मौजूद थे।

आदमपुर व रतिया में गठबंधन के चुनाव जीतने के बाद हरियाणा की दशा व दिशा दोनों बदल जायेगी
रतिया
, (27 नवम्बर): पंजाब इंफोटेक कार्पोरेशन के चेयरमैन एवं भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय सचिव सरदार हरजीत ग्रेवाल ने क्षेत्र के नाली पार गांवों का दौरा कर भाजपा-हजकां गठबंधन प्रत्याशी महावीर प्रसाद को जिताने की अपील करते हुए कहा कि आदमपुर व रतिया में गठबंधन के चुनाव जीतने के बाद हरियाणा की दशा व दिशा दोनों बदल जायेगी।
    गांव भूंदड़वास, रतनगढ, पिलछियां, प्लाटा, मीरान, भोडा, महमदकी, खाई में जनसंपर्क अभियान में ग्रेवाल ने कहा कि कांग्रेस के राज में हर वर्ग दुखी है। विशेषकर किसान फसलों के लागत से भी कम दाम मिलने से परेशान होकर आत्महत्याएं करने को मजबूर हो रहा है। उन्होंने कहा कि खुदरा बाजार में विदेशी निवेश का रास्ता साफ करके कांग्रेस किसानों को फायदा होने की बात कहकर बहका रही है जबकि विदेशी कंपनियां भी एक बार तो किसान की फसल, सब्जियां ऊंचे दामों पर खरीदेंगी और जब स्वदेशी खरीददार बाजार से हट जायेंगे तो किसानों को कर्जवान बनाकर गुलाम बना लेगी।
    भाजपा नेता ने कहा कि हरियाणा में कांग्रेस और इनैलो एक ही थैली के चट्टे बट्टे हैं और दोनों के राज में प्रदेश की हालत बद से बदतर हो गई है। उन्होंने कहा कि मैंने हरियाणा के पांच वर्षों तक पार्टी का सहप्रभारी होने के नाते सभी इलाकों में कांग्रेस सरकार की ढीली प्रशासनिक व्यवस्था, नौकरियों की बंदरबांट, विकास के मामले में इलाकावाद, सरकारी कार्यालयों में बेलगाम रिश्वत का राज देखा है। जिससे लगता है कि प्रदेश में सरकार नाम की चीज नहीं है। उन्होंने रतिया चुनाव में इनैलो-कांग्रेस दोनों की जमानत जब्त करवाकर प्रदेश में गठबंधन की सरकार बनाने की रास्ता साफ करने की अपील की। दौरे में उनके साथ पवित्र बाजवा, सरदार बख्शीश सिंह, मनीष ग्रोवर, लीलाधर मित्तल, स. कमलदीप गंदा, जरनैल सिंह, बच्चन ङ्क्षसह, महंत चरणदास, मोहन ङ्क्षसह, स. सुरजीत सिंह व सुखविंद्र कंबोज भी थे।

मुख्यमंत्री भूपेंदर सिह हुड्डा का विकास का दावा झूठा है
रतिया
, (27 नवम्बर): हरियाणा भाजपा विधायक दल के नेता अनिल विज ने कहा है कि मुख्यमंत्री भूपेंदर सिह हुड्डा का विकास का दावा झूठा है।  मुख्यमंत्री ने यदि विकास किया होता तो उन्हे रतिया में वोट मांगने के लिये गली गली न घूमना पड़ता। इससे पहले भी हिसार लोक सभा चुनाव में भूपेंद्र सिंह हुड्डा नें विकास का राग अलापा था परंतु हिसार की जनता नें हिसार लोकसभा की सभी 9 विधान सभा क्षेत्रों से कांग्रेस कि जमानत ज़ब्त करवा कर सरकार को करारा जवाब दे दिया था।
    अनिल विज ने जनसंपर्क अभियान के दौरान महावीर प्रसाद के लिए वोट मांगते हुए कहा कि हकीकत यह है कांग्रेस ने हरियाणा को कंगाल कर दिया है । आज हरियाणा सरकार पर लगभग 52 हज़ार करोड रूपये का कर्ज है । आज हरियाणा के हर आदमी के ऊपर तथा हरियाणा में जो बच्चा पैदा होता है उस पर भी 26000 रूपये का कर्ज है । अनिल विज ने कहा है की कर्ज से तो बर्बादी होती है विकास कभी नहीं होता। इसलिये 15 दिनों से रतिया के गली- गली मोहल्ला-मोहल्ला में विकास का राग अलापने वाले मुख्यमंत्री को आज सुनने वाला कोई नही है ।
अनिल विज ने कहा कि जनता आज चारों तरफ फैले भ्रष्टाचार से त्रस्त है जो कि इस देश में कांग्रेस की देन है क्योंकि 64 वर्ष की आजादी में 6 वर्ष भाजपा के शासन को छोड़ दिया जाये तो बाकि समय इस देश पर कांग्रेस ने ही राज किया है। कांग्रेस ने देश में 2 जी, आदर्श सोसायटी घोटाला , कामन वैल्थ गेम घोटाला कर के भ्रष्टाचार के नये आयाम स्थापित कर दिये हैं जिस कारण आज यूपीए के अनेक मंत्री जेल में हैं और अनेक जेल जाने की तैयारी में है । देश में लगातार बढ रही महंगाई का कारण भी देश में व्याप्त भ्रष्टाचार है। इसलिये जनता 30 तारीख का बहुत बेताबी से इंतजार कर रही है ताकी कांग्रेस को हराकर जवाब दिया जा सके । अनिल विज ने कहा है कि कांग्रेस को जवाब केवल भाजपा को वोट देकर दिया जा सकता हैं क्योंकि राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस का मुकाबला केवल भाजपा ही कर सकती है।
विधायक दल के नेता ने कहा है कि खुदरा व्यापार में कांग्रेस सरकार द्वारा 51 प्रतिशत विदेशी पूँजी निवेश की इजाजत देने से देश में छोटे दुकानदारों के काम धंधे चौपट हो जायेंगे। पहले से ही बेरोजग़ारी से ग्रस्त देश में बेरोजगारी और बढ़ेगी और देश दोबारा इन विदेशी कंपनियों की गिरफ्त में चला जायेगा । देश में एक ईस्ट इंडिया कंपनी आई थी उसे निकालने में ही अनेक वर्ष लग गये अब और विदेशी कंपनियों को न्यौता दिया जा रहा है कांग्रेस का विदेशी प्रेम नई मुसीबत ले कर आने वाला है।

भ्रष्टाचार के मामले में मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा एवं इनैलो सुप्रीमो औमप्रकाश चौटाला आपस में मिलीभगत की राजनीति करके एक दूसरे का बचाव करने में जुटे हुए हैं
रतिया
, (27 नवम्बर): भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष कृष्णपाल गुर्जर ने रतिया के कई गांवों का तूफानी दौरा करते हुए कहा कि भ्रष्टाचार के मामले में मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा एवं इनैलो सुप्रीमो औमप्रकाश चौटाला आपस में मिलीभगत की राजनीति करके एक दूसरे का बचाव करने में जुटे हुए हैं।
    गांव नागपुर, लाली, लालवास, सुखमनपुर, महम्मदपुर सोत्र, ब्राह्मणवाला, लठेरा, नंगल, बादलगढ सहित दर्जन भर गांवों का दौरा करते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा जमीन अधिग्रहण के हजारों करोड़ रूपये के घोटालो से घिरे हैं परंतु इस बारे में इनैलो सुप्रीमो औमप्रकाश चौटाला एक शब्द नहीं बोलते और न ही कोई आंदोलन करते हैं। ठीक इसी तरह इनैलो सुप्रीमो औमप्रकाश चौटाला एवं उनके पुत्रों के खिलाफ आय से ज्यादा संपत्ति के केस में कांग्र्रेस के इशारे पर ही कोर्ट में लटकाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि दोनों नेताओं ने अपने अपने राज में प्रदेश को जमकर लूटा है इसलिए आज प्रदेश की जनता को कांग्रेस एवं इनैलो से नफरत हो चुकी है।
    कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि इनैलो सुप्रीमो औमप्रकाश चौटाला प्रदेश की जनता को बताएं कि 18 एकड़ पैतृक जमीन के मालिक के पास चार्ज शीट में दर्ज 1500 करोड़ की संपति कहां से आई। उन्होंने कहा कि चौटाला परिवार की काफी ऐसी संपतियां हैं जो सीबीआई के रिकार्ड में दर्ज नहीं हो पाई हैं। यदि इस तरह की संपतियां भी चौटाला के खाते में जुड़ जाती तो सीबीआई को कम से कम 15-20 हजार करोड़ की चार्जशीट पेश करनी पड़ती। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने भी किसानों को जमीन अधिग्रहण का डर दिखाकर सस्ते दामों पर बिल्डरो को हजारों एकड़ जमीन दिलवाकर कई हजार करोड़ रूपये कमाये हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने करीब दस हजार एकड़ जमीन अधिग्रहण की धारा सैक्शन 4, 6 और 9 लगने के बाद अधिग्रहण से मुक्त करके बिल्डरों को फायदा पहुंचाया है। यदि उनकी भी संपति की जांच किसी निष्पक्ष एजेंसी से हो तो मुख्यमंत्री को अपनी गद्दी से इस्तीफा देना पड़ेगा।
    भाजपाध्यक्ष ने प्रदेश के गृहमंत्री गोपालकांडा के अपने पद से त्यागपत्र देने की मांग करते हुए कहा कि उनके 17 सहयोगियों को आयकर अधिकारियों व मीडियाकर्मियों को पीटने के आरोप में सिरसा कोर्ट द्वारा 5-5 वर्ष की सजा दिए जाने से साफ है कि गृहमंत्री का कानून में कोई विश्वास नहीं है और उनमें इनैलो पार्टी के अंश बाकी हैं। उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि आयकर अधिकारी तो कांडा द्वारा चौटाला राज में मिलीभगत करके लूटी गई संपति की जांच करने आए थे और मीडियाकर्मी फोटो खींच रहे थे। इसमें उनका क्या कसूर था?
    कृष्णपाल गुर्जर के अलावा भाजपा के दिग्गज नेताओं अनिल विज, रतनलाल कटारिया, रामविलास शर्मा, रोजी मलिक, बंतो कटारिया, सुधा यादव, किशन सिंह सांगवान, रामचंद्र जांगड़ा, कंवरपाल गुर्जर, शशिपाल मैहता, चंद्र भाटिया, रमेश कश्यप, मनीष ग्रोवर, वीरकुमार यादव, दीपक मंगला, सुभाष बराला, जगदीश चोपड़ा, जसबीर मल्लोर आदि ने विधानसभा क्षेत्र के 106 गांवों में इंडोर बैठकें कर महावीर प्रसाद को जिताने के लिए अपील की। सभी नेताओं ने दावा किया कि आज गठबंधन के पक्ष में बनी लहर इनैलो एवं कांग्रेस का सूपड़ा साफ कर देगी।

श्री गीता जयंती महोत्सव की तैयारियों को लेकर आज स्थानीय गीता भवन मंदिर में श्री युवा ब्राह्मण सभा की बैठक का आयोजन हुआ
सिरसा
। श्री गीता जयंती महोत्सव की तैयारियों को लेकर आज स्थानीय गीता भवन मंदिर में श्री युवा ब्राह्मण सभा की बैठक का आयोजन हुआ, जिसकी अध्यक्षता सभा के कार्यकारी प्रधान सुरेश दड़बा ने की। गीता भवन मंदिर में आयोजित हुई इस बैठक में निर्णय लिया गया कि श्री गीता जयंती के अवसर पर तीन दिवसीय महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। युवा ब्राह्मण सभा के महासचिव राजेश शर्मा ने बताया कि 4 दिसम्बर को श्री ब्रह्मण धर्मशाला बेगू रोड में नि:शुल्क चिकित्सा शिविर व रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। 5 दिसम्बर शाम को श्री गीता भवन में भजन संध्या आयोजित की जाएगी। उन्होंने बताया कि 6 दिसम्बर को दण्डी स्वामी  डॉ. केशवानंद स्वामी जी के सानिध्य में श्री गीता जयंती मनाई जाएगी। इस बैठक में युवा ब्रह्मण सभा के वरिष्ठ उपप्रधान गिरिश शर्मा, उपप्रधान विजय शर्मा, गणेश पारिक, सुनील योगी, डॉ. श्रवण शर्मा आदि उपस्थित थे।

रतिया के मतदाता कांग्रेस को भी एक मौका दें- हुड्डा
कांग्रेस की रैली में उमडा जनसैलाब, कांग्रेस नेताओं के हौंसले आसमान पर
रतिया
, 27 नवंबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने रतिया की जनता को कांग्रेस को एक मौका देने की मांग की है।
     आज रतिया में कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए श्री हुड्डा ने कहा कि आपने अपने पिछले तीस सालों में विपक्षी उम्मीदवारों को जिताया है और अब आप एक मौका कांग्रेस को देें। आज की रैली में विशाल भीड उमडी और रैली के लिए चुना गया विशाल मैदान छोटा पड गया जिससे कांग्रेसी नेताओं की बांछे खिली हुई थी और उनके हौंसले सातवें आसमान पर थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस सरकार के बचे हुए तीन सालों में विपक्ष के तीस सालों से ज्यादा काम करवाए जाएंगें। उमड़े जनसैलाब के उत्साही नारों के बीच उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में रूझानों और कांग्रेस के प्रति समर्थन से उन्हें पूरा विश्वास है कि तीन साल के बाद होने वाले चुनाव में भी कांग्रेस की ही सरकार बनेगी। उन्हेांने कहा कि कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह पढा़ लिखा, समझदार और कर्मठ व्यक्ति है जो आपकी समस्याओं को उठाने में और दूर करवाने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि जरनैल सिंह की पीठ पर मेरा हाथ है और बचे हुए तीन सालों में रतिया का पूरा विकास कराया जाएगा।
     श्री हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस ने प्रदेश में राजनीति के मायने बदले हैं पहले जब मुख्यमंत्री आता था तो उसकी रैली के लिए चंदा वसूली होती थी लेकिन आज किसी की हिम्मत नहीं हैं कि वो किसी से भी चंदा वसूली कर सकें। उन्होंने कहा कि विपक्ष के पास आज कोई मुद्दा नहीं हैं, न उनकी कोई नीति है और न ही कोई मंशा और सोच हैं। उन्होंने कहा कि हजकां, भाजपा और इनेलो केवल स्वार्थ के आधार पर समझौते और गठबंधन करते हैं। पहले भाजपा का गठबंधन इनेलो के साथ था और अब ये हजकां के साथ हैं। उन्होंंने कहा कि ओमप्रकाश चौटाला, हजकां और भाजपा कहते हैं कि विधायक जीता दो सरकार बना देंगें। आप उनसे पूछें कि सरकार कैसे बन सकती हैं। देश में प्रजातंत्र हैं और संविधान के अनुसार सरकार को चुनने की व्यवस्था है जिसमें विधायक ही मुख्यमंत्री का चुनाव करते हैं। अब भी 53 विधायक मेरे साथ हैं, वो सरकार कैसे बना सकते हैें।
     संवैधानिक व्यवस्थाओं का जिक्र करते हुए श्री हुड्डा ने कहा कि देश को आजादी दिलाने के बाद हमारे स्वतंत्रता सेनानियों और संविधान निर्माताओं ने संविधान का निर्माण किया जिसमें विधायक को अपने विधानसभा क्षेत्र के प्रतिनिधित्व की जिम्मेदारी दी गई। विधायक प्रदेश के मुख्यमंत्री का चुनाव करते हैं। विधायक को प्रदेश की विधानसभा में इलाके की आवाज और समस्या उठानी होती है और इस प्रकार प्रदेश का विकास होता है। उन्होंने कहा कि पिछले विधायक शरीफ आदमी थे लेकिन रिकार्ड की बात है कि उन्होंने विधानसभा में रतिया के बारे में एक शब्द भी नहीं कहा। इसके बावजूद सरकारी आंकडें गवाह है कि वर्तमान सरकार ने इनेलो भाजपा सरकार के मुकाबले में तीन गुणा से ज्यादा विकास कराया है। उन्होंने कहा कि रतिया शहर में नगर पालिका के लिए इनेलो  सरकार ने केवल दो लाख 81 हजार रुपए खर्च किए जबकि कांग्रेस सरकार ने 9 करोड खर्च किए हैं जोकि अपने आपमें एक मिसाल हैं।
     श्री हुड्डा ने कहा कि कांग्रेस अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गांधी की आर्शीवाद और प्रदेश के विधायकों द्वारा उन्हें प्रदेश की सेवा का अवसर दिया। इन साढे छ: सालों में हरियाणा सरकार ने सभी वर्गों के हित के लिए योजनाएं और फैसले लिए हैं। मैंने अपनी पहली कैबीनेट मिटिंग में ही कह दिया था कि कोई भी फैसला लेते हुए गरीब से गरीब आदमी के हितें का जरूर ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने दलितों, पिछडों, दुकानदार, कर्मचारी, किसानों, युवाओं, महिलाओं, शहरियों और ग्रामीण आदि सभी वर्गों के हित में कोई न कोई योजना जरूर बनाई है लेकिन ओम प्रकाश चौटाला को बताना चाहिए कि उन्होंने अपनी सरकार में किसी एक भी वर्ग के हित में कोई काम भी किया। उन्होंने क्या किसी किसान का बिजली का बिल माफ किया, क्या किसी का कर्जा या कर्जें पर ब्याज माफ किया, क्या किसी एक बच्चे को वजीफा दिया, किसी एक गरीब, पिछडे या दलित को सौ गज का एक भी प्लाट दिया। हमारी सरकार ने सभी वर्गों के हित में काम किए हैं और हम बचे हुए तीन सालों में जनता के हित में और भी कार्य करेंगें।
     श्री हुड्डा ने कहा कि जरनैल सिंह का वोटिंग मशीन में पहला ही बटन है और आप ज्यादा से ज्यादा मतदान करके जरनैल को ज्यादा से ज्यादा वोटों से जीताकर विधानसभा भेंजें। मैं आपसे वायदा करके जा रहा हूं कि विकास में आप किसी से कम नहीं रहेंगें। वोटों दी झडी तूसीं ला दो, विकास दी झंडी असीं ला दांगें।
     कांग्रेस प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष फूल चंद मुलाना, पंजाब की पूर्व मुख्यमंत्री राजेंद्र कौर भट्ठल, कांग्रेस सांसद डा. अशोक तंवर, वित्त मंत्री हरमोहिंद्र सिंह चट्ठा, कृषि मंत्री परमवीर सिंह, गोपाल कांडा, कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह, मुख्य संसदीय सचिव जयवीर वाल्मीकि, मुख्,य संसदीय सचिव प्रहलाद सिंह गिल्लाखेड़ा, विनोद भ्याना, अनिता यादव, सांसद अरविंद शर्मा, डा. रघुबीर सिंह कादियान, पूर्व मंत्री राम स्वरूप रामा, सुभाष चौधरी, पूर्व सांसद आत्मा सिंह गिल, हिमाचल प्रदेश में बिलासपुर से विधायक राजेश धर्माणी, पंजाब से विधायक इंद्रजीत सिंह मोफर, विधायक संपत सिंह, भारत भूषण बत्तरा,धर्म सिंह छौक्कर, कांग्रेस के जिला प्रधान रणधीर सिंह, डा. केवी सिंह, कृष्णा पूनिया, सुमित जैन एडवोकेट, ऊषा दहिया, होशियारी लाल शर्मापंडित राम स्वरूप जांबाज, रामफल लोट, कुलबीर मलिक, दिल्लू राम बाजीगर, मंदीप कौर गिल आदि ने भी रतिया के इतिहास में आज तक की सबसे बडी कांग्रेस रैली को संबोधित किया।

सत्ता के सपने लेना बंद करें चौटाला : हरिप्रसाद
- कहा हरियाणा में अगले तीन साल मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा रहेंगे और अगले पांच साल भी
रतिया(फतेहाबाद)
,27 नवंबर  अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं हरियाणा प्रभारी बीके हरिप्रसाद ने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ा है। कांग्रेस की हमेशा कोशिश रही है कि आम आदमी को उसका हक दिलाया जाए। सूचना का अधिकार तथा मनरेगा जैसी नीतियां इसी कोशिश का परिणाम है। कांग्रेस महासचिव रविवार को रतिया के मार्केट कमेटी ग्राउंड में कांग्रेस की चुनावी रैली को बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे।
    कांग्रेस महासचिव ने पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला पर कटाक्ष करते हुए कहा कि चौटाला सत्ता के सपने लेना छोड़ दें, हरियाणा में अगले तीन साल मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा रहेंगे और अगले पांच साल भी। उन्होंने कहा कि सत्ता के लिए लालायित चौटाला हमेशा मुंगेरी लाल के हसीन सपनों की तरह ख्याली पुलाव पकाते है। रतिया के लोगों के लिए गर्व की बात है कि यहां का सांसद अशोक तंवर यूपीए अध्यक्षा सोनिया गांधी, कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी और हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का करीबी हैै और अब जरनैल सिंह के तौर पर कांग्रेस ने ऐसा प्रत्याशी रतिया को दिया है, जो विकास के अवसरों में रतिया की भागीदारी कर देगा। उन्होंने कहा कि इस चुनाव में कांग्रेस की जीत के साथ ही रतिया हलके की तस्वीर बदल जाएगी। विपक्षी दलों ने हमेशा आपके वोट लिए है लेकिन विकास के नाम पर इस इलाके को पिछड़ेपन के सिवाय कुछ नहीं दिया। उन्होंने कहा कि विपक्ष का विधायक होने के बावजूद कांग्रेस ने इस इलाके की भलाई पर ध्यान दिया है।
    श्री हरिप्रसाद ने कहा कि देश में यूपीए की सरकार बनने के बाद हमने एक नीति बनाकर आम आदमी के विकास की नीतियों को लागू किया। आज सोनिया गांधी के नेतृत्व में पूरा देश तरक्की कर रहा है। इस तरक्की में रतिया की सांझेदारी का यह उपचुनाव बेहतरीन अवसर है। ऐसे में कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह को जिताकर विकास की धारा को रतिया की ओर मोड़ लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि जरनैल सिंह एक समझदार और ईमानदार प्रत्याशी है। ऐसे प्रत्याशी को विधायक बनाकर आपको राज में सीधी सांझेदारी का सुअवसर प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि विकास में सीधी सांझेदारी करने और मौकापरस्त ताकतों को सबक सिखाने का यह उपचुनाव बढिय़ा मौका है।

इतिहास रच देगी रतिया की जनता : तंवर
- कांग्रेस की जीत से होगी नए युग की शुरुआत
- संपूर्ण विकास की लहर तक होगी आम आदमी की पहुंच
रतिया(फतेहाबाद)
,27 नवंबर              अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं स्थानीय सांसद डा. अशोक तंवर ने कहा कि रतिया हलके की जनता एक इतिहास बनाने जा रही है। विपक्ष में 29 साल रहने के बाद इस उपचुनाव में रतिया से कांग्रेस की जीत निश्चित हो चुकी है। कांग्रेस सांसद ने यह बात रतिया हलके में रविवार को कांग्रेस की रैली के दौरान अपने संबोधन में कही।
        कांग्रेस रैली में उमड़े जनसैलाब को संबोधित करते हुए सांसद ने कहा कि रतिया हलके का संपूर्ण विकास कांग्रेस पार्टी ही कर सकती है। अगले तीन साल प्रदेश और केंद्र में कांग्रेस सरकारे हैं और इन सरकारों में सांझेदारी करने का यह चुनाव सीधा मौका है। कांग्रेस ने कभी देश को जाति-मजहब के आधार पर बांटने की राजनीति नहीं की है। ईमानदारी की मिसाल सरदार मनमोहन सिंह को प्रधानमंत्री कांग्रेस ने बनाया है। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में सबसे ईमानदार प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश तरक्की की नई सीढिय़ा चढ़ रहा है।  इस चुनाव में कांग्रेस को लोगों को भारी समर्थन मिल रहा है। उन्होंने राष्ट्रीय बहुजन हिताय पार्टी से चुनाव लड़ रहे प्रत्याशी देवी लाल का कांग्रेस में स्वागत करते हुए कहा कि इस चुनाव में लोगों का समर्थन कांग्रेस को मिला है। कार्यकर्ता को सम्मान केवल कांग्रेस पार्टी ही दे सकती है।
        अशोक तंवर ने विपक्षी दलों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि हमेशा रतिया का वोट लेकर जनभावना से खिलवाड़ करने वाला विपक्ष आदत से मजबूर हो चुका है। ऐसे विपक्ष को मुहंतोड़ जवाब देकर रतिया की जनता इस बार सबक सिखाएगी। उन्होंने कहा कि रतिया के भविष्य के लिए कांग्रेस की जीत बेहद जरुरी है। कांग्रेस उम्मीदवार जरनैल सिंह में लोगों को भविष्य की उम्मीद दिखाई दे रही है। भविष्य की उम्मीद ऐसी, जो लोगों का विकास कर सकती है और लोगों को सुराज का भरोसा दिला सकती है। उन्होंने कहा कि जरनैल सिंह आपका ऐसा सच्चा नुमाइंदा होगा, जो आपके हितो की आवाज चंडीगढ़ में उठाएगा। ताकि इस इलाके में विकास की धारा बह सके और पिछड़ेपन का दाग मिट सके। उन्होंने कहा विपक्षी दलों ने पिछड़ेपन का जो दाग रतिया को दिया है। उस दाग को विपक्ष के साथ ही हमेशा के लिए इस चुनाव में रतिया की जनता दूर कर देगी।
        कांग्रेस सांसद ने रैली में उत्साहित युवाओं की भीड़ को आह्वान करते हुए कहा कि 30 नवंबर तक सब एकजुट होकर कांग्रेस प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित कर सके। ताकि यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी और मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के हाथ मजबूत किए जा सके। उन्होंने कहा कि 36 बिरादरी व सभी कांग्रेस कार्यकर्ता इस चुनाव में जीत के अंतर को इतना कर दें ताकि विपक्ष को दोबारा जनभावनाओं से खिलवाड़ करने  का मौका न मिले। उन्होंने  कहा कि जरनैल सिंह की जीत के साथ रतिया में सुनहरे भविष्य के एक नए युग की शुरुआत होगी। ऐसा युग जिसमें संपूर्ण विकास की लहर को आम आदमी तक पहुंचाया जा सके।

कांग्रेस रैली की झलकियां
- रैली में अभूतपूर्व जनसैलाब उमडा और रैली के लिए चुना गया मार्किट कमेटी का विशाल मैदान भी छोटा पड गया और आलम यह था कि मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेताओं के पहुंचने से पहले ही पूरा पंडाल खचाखच भर गया था।
- पूरे रतिया शहर में लोगों का हुजूम नजर आ रहा था, रैली के मैदान से लेकर पूरे शहर के हर कोने में लोग ही लोग थे जो अपने साधनों से नाचते गाते आए थे जिससे पूरा शहर कांग्रेसमय हो गया।
- मुख्यमंत्री के पहुंचने पर उमडे जनसैलाब ने उनका करतल ध्वनि और कांगे्रस पार्टी के उदघोषों के साथ स्वागत किया।
- रैली में केशधारी पंजाबियों, किसानों और गरीब वर्ग के लोगों की भागीदारी इस रैली में उल्लेखनीय थी।
- खचाखच भरे पंडाल में लोगों का जोश देखते ही बन रहा था। लोग ढोल नगाडे बजाते हुए और नारे लगाते हुए पहुंचे। रैली खत्म होने के बाद तो लोगों का जोश और भी बढ गया।
- रैली स्थल पर पंडाल में जगह न मिलने पर कांग्रेस कार्यकर्ता आस-पास की इमारतों की छतों पर नजर आए। सभी सडकों और मेन बाजार में भी भारी भीड थी।
- रैली के दौरान जितने लोग पंडाल में जमा थे, उससे कहीं ज्यादा लोग शहर की सड़कों पर नजर आए।
- कांग्रेस की रैली में उमड़ी भीड़ के चलते रतिया शहर की मार्केट के दुकानदारों की जमकर चांदी हुई। हालत यह थी कि चाय की दुकानों पर दूध खत्म हो गया और खाने-पीने की चीजों का टोटा पड गया।
- राष्ट्रीय बहुजन हिताय दल के उम्मीदावर देवी लाल ने भी जरनैल सिंह का समर्थन कर दिया। कांग्रेस को समर्थन देने वाले वे पांचवें उम्मीदवार हैं।
- कांग्रेस की रैली के लिए रतिया शहर तिरंगी झंडियों से अट गया था।
- कांग्रेस समर्थकों के गगनभेदी नारों से रैली स्थल गुंजायमान रहा।
- कांग्रेस महासचिव बीके हरिप्रसाद के संबोधन के दौरान लोगों ने हाथ उठाकर जीत का भरोसा दिया।
- मुख्यमंत्री के ठेठ पंजाबी लहजे ने जमकर वाहवाही बटोरी।
- कांग्रेस सांसद अशोक तंवर के भाषण के दौरान जमकर तालियां बजी।
- रैली में उमड़े जनसैलाब से कांग्रेसी नेता फूले नहीं समां रहे थे और मंच पर एक-दूसरे को बधाई देते हुए साफ देखे जा सकते थे।
कांग्रेस रैली में नेताओं की  उपस्थिति
     कांग्रेस प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष फूल चंद मुलाना व कांग्रेस सांसद डा. अशोक तंवर, पंजाब की पूर्व मुख्यमंत्री राजेंद्र कौर भट्ठल, वित्त मंत्री हरमोहिंद्र सिंहख् चट्ठा, कृषि मंत्री परमवीर सिंह, कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह, मुख्य संसदीय सचिव जयवीर वाल्मीकि, मुख्,य संसदीय सचिव प्रहलाद सिंह गिल्लाखेड़ा, विनोद भ्याना, अनिता यादव, सांसद अरविंद शर्मा, डा. रघुबीर सिंह कादियान, पूर्व मंत्री राम स्वरूप रामा, सुभाष चौधरी, पूर्व सांसद आत्मा सिंह गिल, हिमाचल प्रदेश में बिलासपुर से विधायक राजेश धर्माणी, पंजाब से विधायक इंद्रजीत सिंह मोफर, विधायक संपत सिंह, भारत भूषण बत्तरा,धर्म सिंह छौक्कर, कांग्रेस के जिला प्रधान रणधीर सिंह, डा. केवी सिंह, कृष्णा पूनिया, सुमित जैन एडवोकेट, ऊषा दहिया, होशियारी लाल शर्मापंडित राम स्वरूप जांबाज, रामफल लोट, कुलबीर मलिक, दिल्लू राम बाजीगर, मंदीप कौर गिल आदि भी मौजूद थे।

जसमा देवी ने अपने पैतृक गांव लालवास में घर घर जाकर वोट मांगे
रतिया
, (27 नवम्बर): भाजपा-हजकां गठबंधन प्रत्याशी महावीर प्रसाद को वोट दिलवाने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय भजनलाल की धर्मपत्नी जसमादेवी भी रविवार को मैदान में उतर आई। जसमा देवी ने अपने पैतृक गांव लालवास में घर घर जाकर वोट मांगे।
    जसमा देवी ने लालवास में घर घर जाकर कहा कि महावीर प्रसाद को कुलदीप बिश्नोई से कम मत समझना और महावीर का चुनाव हमारा अपना चुनाव है। इसलिए गांव का एक एक वोट कमल के निशान पर जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वर्गीय चौधरी भजनलाल के मुख्यमंत्रीत्व काल में स्वर्गीय पीरचंद के प्रयासों से रतिया का विकास हुआ था। परंतु बाद में किसी नेता ने सुध नहीं ली। उन्होंने कहा कि एक बार महावीर प्रसाद को मौका दो, इनके कार्यों से स्वर्गीय भजनलाल की याद आ जाएगी।
    इसके बाद जसमा देवी ने दादुपुर, जल्लोपुर, रत्ताखेड़ा, हड़ोली, नागपुर और अयालकी में नुक्कड़ सभाएं की। सभाओं में उनके साथ मंगतराम लालवास, देवेंद्र ग्रोवर, राजविंद्र चहल, संतोष, उग्रसैन, संदीप, पृथ्वी बैनीवाल, पूर्व सरपंच कृष्ण, बनवारी ढूकिया, मंगतराम बिश्नोई, राजेंद्र ढूकिया, देवेंद्र जैलदार, विष्णु, सुरजाराम, हनुमान, हंसराज, कृष्ण सैक्ट्री, सीताराम, रूलीराम, औमप्रकाश, घमंडीराम, हजूरा राम, देवीलाल आदि मौजूद थे।

पंजाब एवं राजस्थान से भीड़ लाने के बावजूद भी रैली जनता पर कोई छाप नहीं छोड़ पाई
रतिया
, (27 नवम्बर): भारतीय जनता पार्टी के विधायक दल के नेता अनिल विज ने कांग्रेस की चुनावी रैली को फ्लॉप शो की संज्ञा देते हुए कहा कि पंजाब एवं राजस्थान से भीड़ लाने के बावजूद भी रैली जनता पर कोई छाप नहीं छोड़ पाई।
    भाजपा नेता ने रविवार को रैली पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि रैली स्थल के बाहर खड़ी पंजाब, राजस्थान की बसें इस बात का सबूत थी कि रैली में स्थानीय मतदाताओं की भीड़ कम थी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की रैली में न कोई जोश था और न ही भीड़ किसी वक्ता की बात पर प्रतिक्रिया दे रही थी। यहां तक कि मुख्यमंत्री का भाषण भी लोगों के गले नहीं उतर पाया।
    भाजपा नेता अनिल विज ने कहा कि मुख्यमंत्री का रैली में यह कहना कि आज से रतिया मेरा और मैं रतिया का, इसका मतलब साफ है कि पिछले सात वर्ष से मुख्यमंत्री रतिया को अपना नहीं मानते थे और इसलिए ही रतिया विकास मेंं पिछड़ रहा था। उन्होंने कहा कि इसका मतलब साफ है कि मुख्यमंत्री पिछले सात वर्ष तक 90 विधानसभा क्षेत्रों में से रतिया को छोड़कर अपने आपको केवल 89 हलकों का मुख्यमंत्री मानते थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री यह कहते हुए कि 30 वर्ष से रतिया में कांग्रेेस नहीं जीती, 3 वर्ष हमें भी दे दो तो विकास की झड़ी लगा दूंगा, शायद मुख्यमंत्री उस समय यह भूल गए कि इनैलो के शासन के दौरान पांच वर्ष मौजूदा कांग्रेस का प्रत्याशी जरनैल सिंह ही विधायक था और 7 वर्ष से प्रदेश में कांग्र्रेस की सरकार है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का यह कहना कि आज से कांग्रेस प्रत्याशी की पीठ पर मेरा हाथ रहेगा, साबित करता है कि मुख्यमंत्री ने आज तक जरनैल सिंह की बात पर कभी गौर नहीं किया।
    अनिल विज ने कहा कि कांग्रेस रैली हो चाहे चुनाव, सरकारी तंत्र का दुरूपयोग करने से पीछे नहीं हटती। उन्होंने कहा कि चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी को जिताने के लिए आंगनवाड़ी कर्मचारियों सहित सभी सरकारी कर्मचारियों पर दबाव बनाकर तबादले का भय दिखा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की सोच विकास की होती तो शायद हिसार लोकसभा चुनाव की तरह रतिया में भी मुख्यमंत्री को गली गली और गांव गांव चक्कर न काटने पड़ते।

हरियाणा राज्य गौशाला संघ का चुनाव 11 दिसंबर को
ओढ़ां
-श्रीकृष्ण गौशाला पन्नीवाला मोटा में रविवार को हरियाणा राज्य गौशाला संघ की एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में हरियाणा राज्य गौशाला संघ के कार्यकारी अध्यक्ष मास्टर संत लाल शर्मा, कार्यकारी जिलाध्यक्ष खूबराम, जिला उपप्रधान जगतपाल सहारण, हरियाणा राज्य कार्यकारिणी सदस्य धर्म सिंह चाहरवाला, स्वामी दयानंद मठ रोहतक से स्वामी सर्वमित्र और स्वामी जोगेंद्र आर्य आदि उपस्थित थे।
    इस अवसर पर कार्यकारी प्रदेशाध्यक्ष संतलाल शर्मा ने बताया कि 11 दिसंबर को हरियाणा राज्य गौशाला संघ का चुनाव कलायत जिला कैथल की गौशाला में होगा। जिसमें हरियाणा प्रदेश में स्थित करीब 400 गौशालाओं के पदाधिकारी भाग लेंगे और यह चुनाव तीन वर्ष के लिए होगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान में अध्यक्ष श्री आचार्य बलदेव सिंह हैं। उन्होंने प्रत्येक गौशाला से कम से कम दो प्रतिनिधियों को पहुंचने का न्यौता दिया। इस अवसर पर मास्टर संत लाल शर्मा ने कहा कि हरियाणा राज्य गौशाला संघ की आर्थिक स्थिति बहुत दयनीय है क्योंकि हरियाणा सरकार उन्हें कोई आर्थिक सहयोग नहीं दे रही है। उन्होंने बताया कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा आदेश जारी हो चुके हैं कि प्रति गाय 15 रुपए प्रतिदिन के हिसाब चारे के लिए दिए जाएं जबकि दिल्ली, पंजाब व राजस्थान में 25 रुपए प्रति गाय के हिसाब से दिया जा रहा है।
    इस अवसर पर स्वामी सर्वमित्र ने कहा कि यदि प्रत्येक पांच घरों में एक गाय भी बंधी हो तो आवारा कही जाने वाली गाय की स्थिति में सुधार आ सकता है। हर व्यक्ति का फर्ज बनता है कि गायों को पाले और उसकी सेवा करे लेकिन आजकल गाय को दूध देने तक ही घर में रखा जाता है जबकि इसका गोबर व मूत्र भी गुणकारी होते हैं। हिंदू धर्म के अनुसार यदि गायों के प्रति समाज के दृष्टिकोण में परिवतैन आ जाए तो कोई परेशानी न रहे। सभी का फर्ज बनता है अपनी नजदीकी गौशाला में जितनी हो सके गायों सेवा करें। उन्होंने कहा कि सभी बूचडखाने बंद होने चाहिए तथा जो तस्करी के लिए ट्रकों आदि में गायों को ले जाते हैं उन पर निगाह रखें और पकड़े जाने पर उन पर मुकदमा दर्ज करें।  उन्होंने बताया कि वे सिरसा जिला में स्थित 21 गौशालाओं जमाल, कागदाना, चाहरवाला, नाथूसरी कलां, रंधावा, अरनियांवाली, मोहम्मद अली, फूलकां, शेरपुरा, डिंग, अलीकां, खाजाखेड़ा, माधो सिंधाना, भुर्टवाला, नुहियांवाली, गोरीवाला, रिसालियाखेड़ा, नीमला, ढुंढियांवाली और गंगा के बाद पन्नीवाला मोटा का दौरा कर चुके हैं। दौरे के दौरान उन्होंने गौशालाओं के शैड, बाड़े आदि सभी का निरीक्षण किया और सुझाव भी दिए। पन्नीवाला मोटा में गाय, बछड़े और बैल आदि कुल मिलाकर 362 गौधन हैं।
    इस अवसर पर उपप्रधान आत्माराम कस्वां, सचिव भजन लाल नेहरा, कोषाध्यक्ष शीशपाल कस्वां, सदस्य देवीलाल, दाताराम नंबरदार, जगतपाल, वेदप्रकाश बैनिवाल, भागीरथ, दौलतराम डुडी, मास्टर अनंतराम, कृष्णलाल खीचड़, हाकमराम कस्वां सहित अनेक गौभक्त मौजूद थे।

गुरु के अभाव में मानव पतन की ओर अग्रसर हो रहा है
ओढ़ां
-गांव ख्योवाली में स्थित कबीर आश्रम में शनिवार की रात्रि जागरण का आयोजन किया गया। जागरण में कबीर आश्रम हनुमानगढ़ रोड ऐलनाबाद से सतगुरु जीतवानंद महाराज, गांव रसलाना तहसील भादरा राजस्थान से स्वामी रामांनंद, गांव मणक जिला पानीपत से स्वामी धुनीदास तथा स्वामी प्रकाशानंद जी सहित हरियाणा, पंजाब व राजस्थान सहित दूर दराज से पधारे धर्मप्रेमियों और गांववासियों सहित हजारों श्रद्धालुओं ने भाग लिया।
    जागरण का शुभारंभ श्रीगणेश वंदना के साथ हुआ और फिर स्वामी धुनीदास ने मीरां बाई का भजन रंग दे चुनरिया और जीवन खत्म होया तो जीने का ढंग सीख लिया आदि भजनों से समां बांध दिया। जागरण में प्रवचन फरमाते हुए स्वामी प्रकाशानंद जी ने गुरुजी के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि बुध विवेकानंद, कृष्ण, विनोवा भावे, तुलसी और दयानंद जैसे महापुरुषों की धरती पर वर्तमान में गुरु के अभाव में आज का मानव पतन की ओर अग्रसर हो रहा है। दहेजप्रथा एवं कन्या भ्रूणहत्या पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि ऐसी प्रथाओं के कारण लड़किया स्कूल नहीं जा पाती और महिलाएं आत्महत्याएं करने पर मजबूर हो रही हैं। उन्होंने ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण पर बल देते हुए कहा कि पौधों की देखभाल अपने बच्चों के समान करें क्योंकि पौधारोपण से प्रकृति एवं पर्यावरण को बचाया जा सकता है।
    जागरण के समापन पर उपस्थित संगत को बूंदी और खीर का प्रसाद वितरित किया गया। कबीर आश्रम के निर्माण हेतु उपस्थित श्रद्धालुओं ने दिल खोलकर दान दिया 20 लाख के लगभग रकम एकत्र की गई तथा आश्रम परिसर में श्रीहनुमान मंदिर का निर्माण कार्य भी शुरू किया गया जिसका जिम्मा एक श्रद्धालु ने स्वयं लिया। इस अवसर पर गांववासियों सहित हजारों की संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे। इस अवसर पर गांव की तरफ से संत महात्माओं को कीनू के पौधे भेंट किए गए।

No comments:

Post a Comment