Sunday, November 27, 2011

समाचार News 28.11.2011

उपचुनाव दिसम्बर -2011 हेतु पंचायतीराज अधिनियम 1994 के नियम 24 का प्रकाशन जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत)द्वारा कर दिया गया है
सिरसा
28 नवम्बर,  जिला विकास एवं पंचायत कम उप जिला निर्वाचन अधिकारी सिरसा के श्री अमीर चंद सिहाग ने बताया कि जिले में पंचायत समिति बड़ा$गुढ़ा के वार्ड नं 07 खण्ड बड़ागुढा की ग्राम पंचायत सूरतिया के पंच वार्ड न0 13 खण्ड ऐलनाबाद की ग्राम पंचायत ममेराकलां व रत्ताखेड़ा के सरपंच तथा  पंचायत समिति सिरसा का वार्ड न0 15 तथा खण्ड सिरसा की ग्राम पंचायत कंगनपुर के पंच वार्ड न0 04 के लिए उपचुनाव दिसम्बर -2011 हेतु पंचायतीराज अधिनियम 1994 के नियम 24 का प्रकाशन जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत)द्वारा कर दिया गया है।
    उन्होंने बताया कि प्रकाशन की प्रतियां सम्बधिंत कर्मचरियों व अधिकरियों  को भेज दी गई है और  कि इन नोटिसो की प्रति/ प्रतियां अधीनस्थ कार्यरत सम्बधिंत पटवरियों को तहसीलदार के माध्यम से निर्देश दिए गए हैं कि वह इस आश्य की रपट रोजनामचा में दर्ज करवाकर अनुपालना रिपोर्ट इस कार्यालय को भिजवाएगे। उन्होंने बताया कि खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकरियों के माध्यम से नोटिस की प्रतियां सम्बधित ग्राम सभा में सार्वजानिक स्थान पर लोगो की जानकारी हेतु चस्पा करवाएगे तथा इसकी मुनादी भी करवाएगेे तथा अनुपालना रिपोर्ट भी इस कार्यालय में भिजवाना सुनिश्चित करेंगे।

चुनाव को निष्पक्ष एवं सुचारू रूप से सॅपन्न करवाने के लिए ठोस कदम उठाए
सिरसा
, 28 नवम्बर । उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री समीर पाल सरो ने बताया कि हरियाणा पंचायती राज  (निर्वाचन) नियत 1994 के नियम  24 द्वारा प्रदान की गई शक्तियों का प्रयोग करते हुए तथा चुनाव को निष्पक्ष एवं सुचारू रूप से सॅपन्न करवाने के लिए ठोस कदम उठाए। उन्होंने बताया कि  जिले के गांव सूरतिया में वार्ड नं0 13में चुनाव को पारदर्शिता एवं शंति पूर्ण सम्पन्न करवाने के लिए श्री ललित मोहन लैकचरार को नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार पंचायत समिति बड़ागुढा वार्ड नं0 7 में होने वाले चुनाव के लिए शिक्षा विभाग के ब्लाक अधिकारी श्री हरभजन सिंह को नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि ममेरा कलां में $कृष्ण कुमार तथा रत्ताखेड़ा में सुखदेव को रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया गया हैं। इसी प्रकार कं गनपुर वार्ड ऩ0 -4 के लिए महेंद्र कुमार तथा पंचायत समिति सिरसा वार्ड नं ़15 के लिए अशोक रावत को रिटर्निग अधिकारी नियुक्त किया गया हैं।
    उपायुक्त ने बताया कि नामांकन के लिए 26 नवम्बर के उपरांत 28 नवम्बर से  29 नवम्बर तक प्रात:10 बजे से सांय चार बजे तक अन्तिम तिथि का समय निश्चित किया गया है।

जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक को अपरिहार्य कारणों के कारण रद्द कर दिया गया है
सिरसा
, 28 नवम्बर : कल 29 नवम्बर को होने वाली जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक को अपरिहार्य कारणों के कारण रद्द कर दिया गया है। अब यह बैठक निकट भविष्य में होगी जिसकी सूचना बाद में दी जाएगी।  यह जानकारी देते हुए नगराधीश श्रीमती कमलप्रीत कौर ने बताया कि कल स्थानीय पंचायत भवन में होने वाली जिलाधिकारियों की मासिक बैठक निर्धारित समयानुसार ही होगी इसलिए सभी अधिकारी इस जिलास्तरीय बैठक में समय पर पहुंचना सुनिश्चित करें।

जिला जेल में कै दियों को व्यावसायिक प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के सहयोग से प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित किया जाएगा
सिरसा
, 28 नवम्बर  जिला जेल में कै दियों को व्यावसायिक प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के सहयोग से प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित किया जाएगा। फौरी तौर पर जिला प्रशासन द्वारा जेल परिसर में कम्प्यूटर ट्रेनिंग केन्द्र स्थापित होगा जिसमें दो कम्प्यूटर सैट स्थापित करने के साथ-साथ प्रशिक्षक की भी व्यवस्था होगी।         यह बात उपायुक्त श्री समीरपाल सरों ने आज जिला जेल में औचक निरीक्षण करते हुए कही। उनके साथ पुलिस अधीक्षक श्री देवेन्द्र सिंह यादव भी थे। दोनों अधिकारियों ने जेल परिसर में कैदियों से उनकी समस्याओं के बारे में बातचीत की और विभिन्न प्रकार के आवश्यक प्रबन्धों का जायजा लिया।  उन्होंने जेल अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जेल परिसर में निर्मित अस्पताल भवन को शुरू करवाएं इसके लिए उन्होंने जेल विभाग के आला अधिकारियों से भी बातचीत की। जेल में कैदियों को बेहतर स्वास्थ्य चिकित्सा उपलब्ध करवाने के लिए स्थानीय सिविल सर्जन से तालमेल कर डाक्टरों की डयूटी लगाने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि अधिकतर सजायाफता कैदियों में दांतों से सम्बन्धित बीमारियां अधिक पाए जाने पर जेल परिसर में ही अस्पताल भवन में दो डेंटल चेयर तुरन्त प्रभाव से स्थापित करवाने के लिए कहा। इसके साथ-साथ उन्होंने कहा कि जेल परिसर में बैडमिंटन व अन्य खेलों के चार कोर्स बनाए जाने चाहिएं ताकि कैदियों को खेल से सम्बन्धित सुविधाएं मिल पाएं।
    उपायुक्त ने जेल परिसर में फैक्टरी के लिए बनाई गई बिल्डिंग में भी गमले और सीमेंट की टाईल्स बनाने का कार्य शुरू करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जेल परिसर में जो भी सुविधाएं मय्यसर हैं, उनका ढांचागत सुविधाओं का प्रयोग किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जेल परिसर को हरा-भरा बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पौधारोपण करवाएं। उन्होंने जेल अधीक्षक को निर्देश दिए कि आगामी पखवाड़े में एक हजार से भी अधिक पौधे लगाए जाने चाहिएं।
    श्री सरों ने जेल परिसर में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने परिसर में स्थापित सभी पानी की टंकियों को साफ करवाने और सुचारू रूप से क्लोरीनेशन करवाने के लिए कहा। उन्होंने जेल परिसर की सभी बैरकों में जाकर मुआयना किया और बैरकों में कैदियों के पास बीड़ी और माचिस पाए जाने पर अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस प्रकार की ज्वलनशील सामग्री व धूम्रपान की चीजे किसी भी बैरक में नहीं होनी चाहिए। उन्होंने सभी बैरकों में उचित सफाई के निर्देश दिए। कैदियों की समस्याएं सुनते हुए उन्होंने कहा कि सभी कैदियों की छुट्टियां उनके निर्धारित शैड्यूल अनुसार दी जानी चाहिए और इन छुट्टियों के शैड्यूल को वे स्वयं चैक करेंगे। उन्होंने कैदियों से भी कहा कि वे छुट्टी व्यतीत करने व पैरोल समाप्त हो जाने के बाद निर्धारित समय पर जेल में रिपोर्ट करें जिससे उन्हें अनुशासनहीनता की कार्यवाही का सामना न करना पड़े। उन्होंने निरीक्षण रजिस्टर और रजिस्टर नं0 7 की भी जांच की तथा उनमें अपनी टिप्पणी दर्ज की।
    पुलिस अधीक्षक श्री देवेन्द्र सिंह यादव ने जिला जेल में सुरक्षा से सम्बन्धित प्रबन्ध पुख्ता करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जेल परिसर के  बाहर निर्धारित मानदण्डों अनुसार एटीएम की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जानी चाहिए। इसके साथ-साथ उन्होंने बैरकों में लिफाफे व पॉलीथिन व किसी प्रकार की ज्वलनशील  सामग्री नहीं होनी चाहिए। उन्होंने बैरक में शौचालय व स्नानघर आदि का भी निरीक्षण किया। उन्होंने जेल अधिकारियों से कहा कि वे विभाग द्वारा निर्धारित समय के प्रावधान अनुसार ही सजा काट रहे कैदियों को उनके परिजनों से मिलवाएं और इस दौरान सुरक्षा के सभी मानदण्डों का अनुसरण करें। उन्होंने जेल अधिकारियों से कहा कि जेल परिसर में सभी मोबाईल कम्पनियों के जैमर लगे होने चाहिएं ताकि कोई भी व्यक्ति मोबाईल फोन का प्रयोग न कर पाए।
    इस अवसर पर जिला जेल अधीक्षक जे एस सेठी, जेल उपाधीक्षक श्री अमित भादू व अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

कष्ट निवारण समिति के सदस्यों से बैठक करे अधिकारी:उपाध्याय
सिरसा
, 28 नवंबर। जिला कष्ट निवारण समिति के सदस्य विनोद उपाध्याय ने प्रशासन से मांग की है कि जब जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक होती है, उससे पहले अधिकारियों को समिति के सदस्यों से एक बैठक करनी चाहिए ताकि समिति सदस्य जनता की समस्याओं को बेहतर ढंग से अधिकारियों के समक्ष रख सके। उपाध्याय ने कहा कि जनता की शिकायतें समिति सदस्यों के पास आती है। जिस दिन मीटिंग होती है, उस दिन समिति सदस्यों को समस्याएं रखने का मौका नहीं मिल पाता है। इसलिए यदि जनता की मीटिंग से पहले सभी समिति सदस्यों की बैठक हो जाए तो इसके बेहतर परिणाम मिल सकते हैं। उन्होंने उपायुक्त द्वारा समिति सदस्यों के पहचान पत्र बनाने की पहल का स्वागत करते हुए कहा कि नेशनल हाइवे के दोनों ओर बारिश के पानी की निकासी के लिए नाला बनाया गया है मगर जिस उद्देश्य के लिए नाला बनाया गया था, वह पूरा नहीं हो रहा है। सफाई के अभाव में नाला में गंदा पानी भरा हुआ है और उसके मच्छर पैदा हो रहे हैं जो मलेरिया व डेंगू को बढ़ावा दे रहे हैं। इसलिए प्रशासन को चाहिए कि नाला की सफाई कराई जाए। उन्होंने शहर के विभिन्न स्थानों पर रेहड़ी लगाने वालों को बार-बार खदेडऩे की बजाय उन्हें एक निश्चित स्थान मुहैया कराने की मांग भी उपायुक्त से की है।

आर.डी. बिश्नोई एडवोकेट को पंजाब एवं हरियाणा बार काउंसिल की अनुशासनात्मक समिति का सदस्य मनोनीत किया गया है
सिरसा।
सिरसा बार एसोसिएशन के वरिष्ठ सदस्य आर.डी. बिश्नोई एडवोकेट को पंजाब एवं हरियाणा बार काउंसिल की अनुशासनात्मक समिति का सदस्य मनोनीत किया गया है। उनके मनोयन पर बार एसोसिएशन सिरसा के प्रधान रमेश मेहता एडवोकेट, उपप्रधान संजय गोयल एडवोकेट, पवन बिश्रोई, एसएल सचदेवा, राकेश बजाज, हवासिंह, दीपक सिंहमार, इन्द्रजीत संधू, लखवीर सिंह दयोल, मदन लाल बिश्रोई, ऊषा कसवां, ललित मेहरा, मुकेश कालीरावणा, उदयपाल बिश्रोई, जेबीएल गर्ग व अन्य बार सदस्यों ने खुशी का इजहार किया है। उनकी नियुक्ति पर बार में आज लड्डू वितरित किये गये।

विकास एवं सुशासन कांग्रेस की परंपरा : भुक्कल
- शिक्षा मंत्री ने मांगे रतिया में वोट
- कहां, जरनैल की जीत से बदलेगी रतिया की तस्वीर
रतिया,(फतेहाबाद)
28 नवम्बर : शिक्षा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री गीता भुक्कल ने कहा कि विकास एवं सुशासन के लिए कांग्रेस प्रत्याशी की जीत बेहद जरुरी है। कांग्रेस की इसी परंपरा को ध्यान रखते हुए इस चुनाव में कांग्रेस को जिताकर आप इलाके की तकदीर को बदल देंगे। उन्होंने यह बात सोमवार को रतिया शहर, गांव ढाणी ढाकां, हड़ौली, बरेटा आदि क्षेत्रों का दौरा करते हुए कही।
                 श्रीमती भुक्कल ने कहा कि विपक्षी नेताओं ने रतिया हलके की कभी सुध नहीं ली,इस इलाके के विकास के लिए कांग्रेस की यहां से जीत बेहद जरुरी है। कांग्रेस ने कभी जात-पात,धोखाधड़ी या बदले की भावना की राजनीति नहीं की,बल्कि हमेशा विकास के मुद्दे को लेकर जनता के बीच गई है। रतिया उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह की जीत रतिया के आम आदमी की जीत होगी क्योंकि कांग्रेस की जीत से रतिया के तेज विकास और युवाओं के बेहतर भविष्य का रास्ता खुल सकेगा।
                गांवों में जनता से मिल रहे प्यार और आर्शीवाद से उत्साहित श्रीमती भुक्कल ने कहा कि शिक्षा विभाग की ओर से रतिया शहर के स्कूलों के लिए एक करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि विकास के लिए भेजी गई। रतिया की समझदार जनता कांगे्रस को मौका देने का मन बना चुकी है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने भी साफ कर दिया है कि रतिया के विकास में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी और अगले तीन सालों में विपक्ष के 28 सालों से ज्यादा काम करवाएं जाएंगें।
    उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से हर रोज अन्य दलों के कार्यकर्ता, पंच सरपंच कांग्रेस में शामिल हो रहे हैं उससे स्पष्ट हो गया है कि इलाके में कांग्रेस की लहर है।  उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने रतिया हलके में निजी दिलचस्पी दिखाते हुए रतिया के विकास के लिए भरोसा दिया है। इसी भरोसे को कायम रखने के लिए रतिया हलके के लोगों को भी कांग्रेस प्रत्याशी की जीत के अंतर को बढ़ाना होगा। इस चुनाव में एक एक वोट कीमती है, विकास के लिए कीमत वोटों की ताकत से लगाई जाती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा आम आदमी के विकास और गरीबों के उत्थान के लिए कार्य किया है। जबकि विपक्षी दलों ने इसी वर्ग को बांटने का काम किया है।
     श्रीमती भुक्कल ने कहा कि विपक्ष द्वारा जनादेश के साथ खिलवाड़ करने की साजिश को रतिया की जनता कभी पूरी नहीं करने देगी। उन्होंने कहा कि विपक्षी नेताओं के बहकावे में आने के बजाए आपको विकास के लिए वोट देने चाहिए। उन्होंने कहा कि पार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह प्रधानमंंत्री सरदार मनमोहन सिंह और यूपीए अध्यक्षा सोनिया गांधी के उम्मीदवार है। ऐसे उम्मीदवार को जिताकर विकास में सांझेदारी को मजबूती मिलेगी। इस मजबूत सांझेदारी की बदौलत ही अगले तीन साल रतिया हलके का सुनहरी दौर होगा।   
              उन्होंने रतिया शहर के पालिका बाजार का दौरा करते हुए कहा कि रतिया के लोगों के कांग्रेस को मिल रहें अपार जनसमर्थन और सहयोग से हलके में पार्टी प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित हो चुकी है। लेकिन इस जीत को यादगार बनाने के लिए सभी मतदाताओं को मतदान तक सजग रहकर ज्यादा से ज्यादा मतदान करना होगा। उन्होंने कहा कि चुनाव के लिए सभी मतदाताओं को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करना होगा। जितनी ज्यादा मतों से रतिया में कांग्रेस प्रत्याशी की जीत होगी, रतिया हलके में उतना ज्यादा विकास सुनिश्चित होगा। इस मौके पर पालिका बाजार एसोसिएशन की ओर से श्रीमती भुक्कल का अभिनंदन भी किया गया।

बडे अंतर से दोनों उपचुनाव जीतेगी कांग्रेस- हुड्डा
रतिया
, 28 नवंबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने कहा है कि प्र्रदेश में कांग्रेस की जबरदस्त लहर है और कांग्रेस रतिया और आदमपुर के दोनों उपचुनाव बहुत बड़े बहुमत से जीतेगी। श्री हुड्डा आज रतिया में कांग्रेस नेता कीर्ति जैन के निवास पर एक पत्रकार सम्मेलन को संबोधित कर रहे थेे।
                    श्री हुड्डा ने कहा कि पिछले 6 सालों में रतिया से चुने गए विपक्ष के विधायक ज्ञानचंद ओढ एवं विपक्ष के नेता ओमप्रकाश चौटाला द्वारा विधानसभा में रतिया के विकास की बात एक बार भी न उठाए जाने के बावजूद रतिया में 330 करोड 48 लाख रुपए खर्च किए गए हैं जबकि इनेलो सरकार में केवल 99 करोड 36 लाख रुपए खर्च किए गए थे। उन्होंने कहा कि रतिया विकास के मामले में उपेक्षित रहा है और यहां बहुत विकास की जरूरत है जिसे अपने वाले तीन सालों में करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि विकास उनकी प्राथमिकता है और कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह पढे लिखे , ईमानदार और कर्मठ हैं और इलाके की सेवा करेंगें। उन्होंने कहा कि रतिया में शिक्षा, स्वास्थ्य, ढाणियों में बिजली और सडकों के निर्माण के आवश्यकता है। कांग्रेस के  विधायक चुने जाने पर जरनैल सिंह को मंत्री बनाए जाने संबंधी एक प्रश्र का जवाब देते हुए उन्होंने इसे काल्पनिक बताते हुए कहा कि मेरा हाथ सदैव जरनैल सिंह की पीठ पर रहेगा। उन्होंने दौहराया कि जनता हमें एक बार मौका देकर देंखे हम उनकी उम्मीदों पर पूरा उतरेंगें। उन्हेांने कहा कि वैसे तो बचे हुए तीन साल के बाद भी कांग्रेस एक बार फिर सत्ता में आएगी लेकिन विधायक चुने जाने पर इन तीन वर्षों में विपक्ष के तीस वर्षों से ज्यादा विकास कराया जाएगा।
                       श्री हुड्डा ने कहा कि वे रतिया क्षेत्र के गांव व शहर का दौरा कर चुके हैं और यहां अच्छे लोग हैं और जनता ने उन्हें बहुत स्नेह और प्रेम दिया है, वे इसका अहसान ताउम्र नहीं भुला सकते। जिससे ही उन्होंने रतिया को अपनाने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि रतिया मेरा है और मैं रतिया का हूं और यहां के विकास में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। कांग्रेस की जीत से इलाके को बहुत लाभ होगा। पत्रकारों द्वारा विपक्ष द्वारा गांवों में पैसे और शराब बांटें जाने संबंधी एक प्रश्न का उत्तर देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी पुरानी आदत है और सबको मालूम है, लेकिन चुनाव आयोग सब देख रहा है और किसी को कानून को अपने हाथ में लेने की इजाजत नहीं दी जाएगी। हिमाचल प्रदेश के कांग्रेस नेता और पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष रामनाथ शर्मा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में भी वहां चल रहे उपचुनाव में भाजपा के विधायक की गाडी से शराब पकडी गई है।
                     हुड्डा ने कहा कि प्रदेश की जनता विकास और अमन चैन चाहती है जिसके फलस्वरूप 1972 के बाद प्रदेश में कांग्रेस ही एक ऐसी पार्टी है जिसकी लगातार दूसरी बार सरकार बनी है। एक प्रश्न के जवाब में मुख्यमंत्री ने कहा कि कहा कि संसद को न चलने देना देश और जनता के हित में नहीं हैं। उन्होंने कहा कि विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं है और संसद की कार्यवाही को बाधित कर समय व्यर्थ कर रहे हैं। उन्हें संसद में अपनी बात रखनी चाहिए क्योंकि संसद प्रजातंत्र का एक मजबूत स्तंभ हैं। एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी द्वारा लोकपाल बिल शीतकालीन सत्र में संसद में लाया जा रहा है और एक बढिया लोकपाल बिल तैयार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा में लोकायुक्त की नियुक्ति पहले ही की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए भ्रष्ट लोगों से छुटकारा पाना जरूरी है और जनता भली भांति जानती है कि विपक्ष पर भ्रष्टाचार के अनेक आरोप तय हो चुके हैं।
                         इनेलो द्वारा गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा व सांसद अशोक तंवर के बीच तनाव संबंधी ब्यान पर प्रतिक्रिया पूछे जाने पर हुड्डा ने इसे विपक्ष की चाल बताया और कहा कि विपक्ष के पास कहने को कुछ नहीं बचा और वे तरह-तरह के हथकंडे अपनाकर लोगों को गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष फूलचंद मुलाना ने कहा कि भाखड़ा बांध विस्थापितों की समस्या से वे भली भांति परिचित हैं और मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा इन समस्याओं का निदान कराने के लिए प्रयासरत हैं। कांग्रेस सांसद अशोक तंवर ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के प्रयासों से भाखड़ा बांध प्रबंधक बोर्ड का मुख्य कार्यालय हिसार से फतेहाबाद स्थानातंरित हो चुका है। उन्होंने कहा कि दरियापुर में फुटबाल अकादमी बनने से इलाके के युवाओं को इलाके के बहुत फायदा होगा।
                   इस अवसर पर प्रदेशाध्यक्ष फूलचंद मुलाना, सांसद अशोक तंवर, पूर्व डिप्टी स्पीकर रामनाथ शर्मा, कीर्ति जैन, प्रदेश प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा, जयपाल लाली, लेखराज लाली, प्रवीन गर्ग, वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री कृष्णा पूनियां,पूर्व विधायक कर्ण दलाल सहित गणमान्य लोग उपस्थित थे।

कांग्रेस प्रत्याशी की जीत के लिए जी जान से जुटे कार्यकर्ता : तंवर
- कांग्रेस सांसद ने मांगे जरनैल के लिए वोट
- विपक्षी दलों में लगाई कांग्रेस ने सेंध
रतिया (फतेहाबाद)
, 28 नवम्बर: मैं ओर जरनैल सिंह, हम दोनों भाई इस क्षेत्र की सेवा करेगें और यहां से पार्टी प्रत्याशी के जीतने के बाद इस क्षेत्र की तस्वीर बदली नजर आएगी। यह बात सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर ने रविवार सायं रतिया क्षेत्र का दौरा करने के बाद ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए कही। उन्होंने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे 30 नवम्बर तक एकजुट होकर कांग्रेस प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित करें।
               सांसद तंवर ने कहा कि कार्यकर्ता, विपक्षी दलों के भाम्रक प्रचार का खुलासा करें व जनता को वास्तविकता से अवगत करवाएं। आज रतिया में कांग्रेस के पक्ष में हवा चल रही है इसलिए सभी कार्यकर्ता अनुशासन में रहकर पार्टी का प्रचार करें। जिस भी कार्यकर्ता की जिस जोन में डयूटी लगाई जाती है वह अपने इलाके में रहकर प्रत्याशी का प्रचार करें।
    कांग्रेस सांसद ने कहा कि जरनैल सिंह की जीत के साथ रतिया हलके की तस्वीर बदल जाएगी। रतिया हलके के साथ 30 साल में विपक्षी दलों ने जो वायदा खिलाफी की है। इस चुनाव में जनता को इस वायदा खिलाफी के लिए विपक्षी दलों को मुहंतोड़ जवाब देना चाहिए। उन्होंने कहा कि रतिया हलके के लोगों को अपने विवेक का इस्तेमाल करते हुए तीन साल बनाम तीस साल को सोच कर अपने मताधिकार का इस्तेमाल करना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में मतदान सबसे बड़ा हथियार है। विपक्षी दलों को खत्म करने के लिए इस चुनाव में इस हथियार का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए।                    
    कांग्रेस सांसद के साथ समालखा से विधायक धर्म सिंह छौक्कर ने कहा कि रतिया हलके के लोगों को विकास के लिए कांग्रेस प्रत्याशी को भारी मतों से जिताना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस चुनाव में अपने और पराये के बीच फैसला कर जनता को भारी मतदान के लिए जीत के अंतर को ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। ताकि रतिया हलके में विकास की लहर चल सके।
    इस मौके पर श्रम कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष पंडित राम स्वरूप जांबांज ने कहा कि ब्राह्मण समाज सदैव कांग्रेस पार्टी के साथ रहा है। इस चुनाव में भी कांग्रेस प्रत्याशी की जीत में ब्राह्मण समाज आगे रहेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और कांग्रेस सांसद डा. अशोक तंवर के होते हुए रतिया क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी को जीतने से नहीं रोका जा सकता। ऐसे में राज में सांझेदारी करने का यह सुनहरी मौका है।  
              ग्रामीण दौरों के दौरान सांसद अशोक तंवर की मौजूदगी में इंडियन नेशनल लोकदल को उस वक्त भारी झटका लगा, जब गांव बीराबद्दी में दर्जनों कार्यकर्ताओं ने इनेलो को अलविदा कहते हुए कांग्रेस का हाथ थाम लिया। गांव बीराबद्दी में कुलदीप जोसन, कुलवंत जोसन, हरजीत जोसन, सुखपाल जोसन, गुरमीत जोसन, परमजीत जोसन, सतनाम जोसन,बलविन्द्र जोसन,जगबीर जोसन, चरणजीत थिंद, परमजीत थिंद, कुलदीप थिंद, संदीप थिंद आदि ने इनेलो को छोड़कर, अमर सिंह ने माकपा व पाला राम ने हजकां छोड़कर कांग्रेस का हाथ थाम लिया। इस मौके पर कांग्रेस सांसद ने कहा कि पार्टी में सभी कार्यकर्ताओं को पूरा मान सम्मान दिया जाएगा।

अब तक मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को रतिया और आदमपुर को विकास के मामले में नम्बर एक बनाने से किसने रोका था  
रतिया
, (28 नवम्बर): अब तक मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को रतिया और आदमपुर को विकास के मामले में नम्बर एक बनाने से किसने रोका था, मुख्यमंत्री के तो भाषणों से ऐसा लगता है कि वह पिछले सात वर्षों से 90 विधानसभा क्षेत्रों में से रतिया आदमपुर को निकालकर केवल 88 हलकों के ही मुख्यमंत्री के रूप में काम कर रहे थे।
    भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष कृष्ण्पाल गुर्जर ने सोमवार को गठबंधन प्रत्याशी महावीर प्रसाद के समर्थन में किए गए जनसंपर्क अभियान के दौरान रतिया के गांवों में उक्त प्रतिक्रिया मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा द्वारा कल रतिया और आदमपुर की रैलियों में दिए गए भाषण पर व्यक्त की और कहा कि मुख्यमंत्री 88 तो छोड़ो केवल एक हलके किलोई के मुख्यमंत्री के रूप में ही जाने जाते हैं। मुख्यमंत्री विकास और नौकरियों की लिस्ट जारी कर दे तो सच्चाई स्वयं ही जनता के सामने आ जाएगी। उन्होंने कटाक्ष किया कि मुख्यमंत्री ने रोहतक को तो चंंडीगढ बना दिया और बाकी सारे हरियाणा को पूर्वी उत्तरप्रदेश जैसा बदतर बनाकर रख दिया है।
    कृष्णपाल गुर्जर ने इनैलो नेता अजय चौटाला के उस ब्यान पर कि रतिया की अनदेखी करने वालों को सबक सिखाओ, बोलते हुए कहा कि इनैलो के पांच वर्ष के शासन काल में रतिया में क्या किया। वह भी क्षेत्र के मतदाताओं के सामने गिनवा दे। उन्होंने कहा कि उपचुनाव में रतिया के विकास की सभी दुहाई दे रहे हैं परंतु रतिया में पिछड़ेपन के लिए कांगे्रस एवं इनैलो सरकार बराबर की दोषी है। इसलिए चुनावों में दोनों को सबक सिखाकर गठबंधन प्रत्याशी महावीर प्रसाद को जिताने से ही रतिया एवं प्रदेश का भला हो सकता है।
    भाजपाध्यक्ष ने कहा कि रतिया चुनाव में कपास, धान की फसल के आधे दाम, पीने के पानी की कमी, सड़कों की जर्जर व्यवस्था, हैपेटाईटिस-सी की बिमारी का आतंक, बिजली की कमी, ढाणियों में बिजली न होना, छात्र छात्राओं के लिए कालेज एवं तकनीकी शिक्षा की कमी, बेरोजगारों को रोजगार न मिलना, स्वास्थ्य सुविधाओं का बुरा हाल ऐसे ज्वलंत मुद्दे हैं। उन पर क्षेत्र का मतदाता कांग्रेस को बुरी तरह घेर रहा है और इन्हीं समस्याओं से दुखी जनता कांग्रेस को वोट नहीं देगी। इस चुनाव में उन्होंने कांग्रेस एवं इनैलो दोनों को नकारकर गठबंधन प्रत्याशी को जिताने की अपील की।

कांग्रेसी मंच, माईक एवं श्रेय लेने की होड़ के लिए एक दूसरे से भिड़ते हो वो प्रदेश का भला क्या कर सकते हैं
रतिया
, (28 नवम्बर): भारतीय जनता पार्टी विधायक दल के नेता अनिल विज ने गृहमंत्री गोपाल कांडा और सांसद अशोक तंवर की लड़ाई पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि कांग्रेसी मंच, माईक एवं श्रेय लेने की होड़ के लिए एक दूसरे से भिड़ते हो वो प्रदेश का भला क्या कर सकते हैं। उन्होंने संभावना व्यक्त की कि भविष्य में कांग्रेसी नेताओं की आपसी लड़ाई रतिया-आदमपुर चुनाव हारने के बाद और तेज होगी तथा चुनाव के बाद कांग्रेस सरकार कभी भी गिर जायेगी।
    भाजपा विधायक दल के नेता ने सोमवार को जारी एक ब्यान में कहा कि कांग्रेस की फूट पूरी तरह से सड़कों पर आ गई है और कांग्रेसी नेता हमेशा एक दूसरे को नीचा दिखाने में जुटे रहते हैं। इसलिए उनका ध्यान प्रदेश की जनता की तरफ बिल्कुल नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि मुख्यमंत्री के मंत्री बेलगाम हो चुके हैं और अफसरशाही की तरह मंत्री भी  उनके काबू से बाहर हैं। उन्होंने कहा कि असलीयत यह है कि प्रदेश के मंत्री, सांसद एवं विधायक पिछले दो वर्षों में  कांग्रेस सरकार के बुरी तरह फेल हो जाने तथा अफसरों द्वारा सुनवाई न किए जाने से परेशान होकर गुस्से से भरे बैठे हैं और यह गुस्सा सार्वजनिक लड़ाई के रूप में फूट-फूटकर निकल रहा है।
    अनिल विज ने यह भी कहा कि कांग्रेस मंत्रियों एवं सांसदों की यह लड़ाई जनता के हित को न लेकर बल्कि अपने अपने निजी फायदे उठाने के लिए हो रही हैं। उन्होंने कहा कि रतिया उपचुनाव जीतने के लिए कांग्रेस चाहे जितने भी ओछे हथकंडे इस्तेमाल कर ले या फिर सरकारी तंत्र का दुरूपयोग कर ले परंतु जनता उनको रास्ता देने वाली नहीं है। उन्होंने कहा कि आजतक का राजनैतिक इतिहास इस बात का गवाह है कि जिस जिस भी सत्तारूढ पार्टी ने सरकारी तंत्र के बल पर चुनाव जीतने की कोशिश की, जनता ने उसे मुंंह के बल पटक दिया।

कांगे्रस की फूट और इनैलो सुप्रीमो औमप्रकाश चौटाला की लूट प्रदेश में गठबंधन सरकार बनाने का रास्ता साफ करेगी
रतिया
, (28 नवम्बर): भाजपा-हजकां गठबंधन प्रत्याशी महावीर प्रसाद ने चुनाव अभियान में पूरी ताकत झोंकते हुए कहा कि कांगे्रस की फूट और इनैलो सुप्रीमो औमप्रकाश चौटाला की लूट प्रदेश में गठबंधन सरकार बनाने का रास्ता साफ करेगी और मुझे विश्वास है कि इस चुनाव में भी जनता मुझे आशीर्वाद देकर गठबंधन में आस्था व्यक्त करेंगे।
    क्षेत्र के बलियाला, रत्ताखेड़ा, हसंगा, जल्लोपुर, नूरकी, सहारणा, नकटा, खुनन, शहीदांवाली सहित दो दर्जन गांवों तथा शहर की कालोनियों का दौरा करते हुए महावीर प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस प्रत्याशी जरनैलसिंह ऐसा पक्षी है जो अपने चुग्गे के लिए कभी इस डाल तो कभी उस डाल पर बैठकर दल बदल का रिकार्ड बना चुका है। उन्होंने कहा कि जो टिकटें देकर विधायक बनाने या चुनाव लड़वाने वाले राजनैतिक दलों का नहीं हो सका वह जनता का हितैषी कैसे हो सकता है। उन्होंने कहा कि रतिया में पिछले 12 वर्ष से कांग्रेस प्रत्याशी की सरकार है। चाहे वह इनैलो शासनकाल में विधायक के रूप में रहे हों या कांग्रेस में, पर अब रतिया का पिछड़ापन दूर कर विकास की दुहाई देकर किस मुंह से वोट मांग रहे हैं।
    महावीर प्रसाद ने कहा कि मेरे पिता स्वर्गीय पीरचंद के जाने के बाद रतिया की आवाज कभी विधानसभा में सुनाई नहीं दी और इस आवाज को पढा लिखा सशक्त विधायक ही बुलंद कर सकता है न कि अनपढ उम्मीदवार। उन्होंने कहा कि विधानसभा में अपने क्षेत्र की आवाज उठाते हुए अच्छे अच्छे धुरंधरों के पैर कांपने लगते हैं फिर इनैलो एवं कांग्रेस के उम्मीदवारों की तो क्या बिसात है। उन्होंने कहा कि एक बार मौका मुझे भी देकर देखो कोई कमी नजर आये तो जो सजा मुझे दोगे वह मंजूर होगी। इस अवसर पर उनके साथ कंवरपाल गुर्जर, मीडिया प्रभारी राजीव जैन, मुनीष ग्रोवर, शामसिंह राणा, राजसिंह, विजयपाल एडवोकेट, विक्रम यादव, औमप्रकाश पहल, नृपेंद्र ङ्क्षसह, लीलाधर मित्तल, रामचंद्र जांगड़ा, जगदीश चोपड़ा, पूर्व मंत्री राजकुमार सैनी, रवि सैनी, किशन सैनी, महेंद्र सैनी, रामकुमार सैनी, गुरचरण ङ्क्षसह, बलदेव ग्रोहा, रामस्वरूप, डा. गुलजार, कुंदन ङ्क्षसह, सुखचैन सिंह, दयालचंद मोंगा, लक्ष्मण फौजी, बाबा बूटा सिंह, सतपाल गोदारा, सुरेश सिंगला, विनोद जग्गा, औमप्रकाश ग्रोवर, देवेंद्र ग्रोवर पार्षद, बाबूराम ग्रोवर, बलबीर वाल्मीकि, सुरजीत सिंह पूर्व सरपंच जाखनदादी, स. शेर सिंह, राजू सैनी, रूपचंद गर्ग, महंत चरणदास, विक्की मोंगा, कमल गुप्ता, औमप्रकाश खाईवाला, अशोक गोदारा, भूपेंद्र गोदारा, राजीव चुघ, दयालचंद मोंगा, राजेंद्र खटीक, टेकराम मिस्त्री, सुखविंद्र कम्बोज, रामनिवास गर्ग, सतपाल जिंदल, धन्ना भगत जैन, सतपाल करंडी, नरेंद्र वधवा, शिव सोनी, शामलाल बंसल, प्रवीन खांडा, हरीश गर्ग, ज्ञानचंद गुप्ता, विशाल सिंह, वेदपाल एडवोकेट ने संबोधित किया।

बिलासपुरी परिवारों को गठबंधन की सरकार बनने के बाद सही ढंग से पुनर्वास करने तथा उनकी समस्याओं का  प्राथमिकता से हल करवाने का आश्वासन दिया
रतिया
, (28 नवम्बर): भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सचिव एवं प्रवक्ता जगत प्रकाश नड्डा ने गठबंधन प्रत्याशी महावीर प्रसाद के समर्थन में क्षेत्र के कई गांवों का दौरा करते हुए भाखड़ा बांध के बनने से विस्थापित होकर आये हिमाचल के बिलासपुरी परिवारों को गठबंधन की सरकार बनने के बाद सही ढंग से पुनर्वास करने तथा उनकी समस्याओं का  प्राथमिकता से हल करवाने का आश्वासन दिया।
    गांव नथवान, कालीकाचरा, गढ चंदेरी, भिरडाना, बहलभूमिया, रजाबाद, बोसवाल, अयालकी, रत्ताटिब्बा, अहलीसदर में हिमाचल के विस्थापित परिवारों ने अपनी समस्याओं से संबंधित एक ज्ञापन भाजपा नेता को दिया। उनके साथ पूर्व सांसद रतनलाल कटारिया, भाजपा के महामंत्री  वीर कुमार यादव, पूर्व मंत्री शशिपाल मैहता, पूर्व विधायक जसबीर मल्लोर भी साथ थे। सभाओं में श्री नड्डा ने आश्वासन दिया कि हरियाणा के विस्थापित परिवारों को डोगरा श्रेणी में शामिल करवाया जाएगा ताकि छोटे कद होने के कारण उन्हें पुलिस भर्ती में कद में छूट का लाभ मिल सके तथा अन्य सरकारी नौकरियों में आरक्षण का लाभ मिल सके।
    भाजपा के राष्ट्रीय नेता ने कहा कि भाखड़ा बांध को बने 50 वर्ष से भी ज्यादा हो गए हैं परंतु बांध बनने से उजड़े परिवार जो आकर हरियाणा में बस गये थे उनकी सुध न तो कांग्रेस ने ली और न ही इनैलो ने। उन्होंने कहा कि आज तक ऐसे 60 प्रतिशत परिवारों को ही जमीन आबंटित की गई है जबकि 40 प्रतिशत परिवार आज भी दूसरे के खेतों में मजदूरी करके परिवार पाल रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज आप लोगों के पास महंगाई को बढावा देने वाली घोटालेबाज कांग्रेस से पीछा छुड़वाने का अच्छा मौका है और रतिया में गठबंधन उम्मीदवार जीतने के बाद देश एवं प्रदेश में कांग्रेस के खिलाफ जबरदस्त माहौल खड़ा हो जाएगा।
    सभाओं को मनदीप मलिक, रवि सैनी, पवन शाहपुर, सरदारी लाल, ठाकुर अजमेर सिंह, भीम सिंह, दाताराम, सतीश मनकोटिया, संंजय भाटिया, सुरेंद्र अहलावत, मोलूराम रूल्हानियां, जोगेंंद्र मल्होत्रा, सुभाष बराला, धीराराम, महिपाल ढांडा, कुलदीप भांभू एवं अनेक हजकां-भाजपा नेताओं ने संबोधित किया।

भाजपा-हजकां गठबंधन आदमपुर व रतिया दोनों विधानसभा उपचुनाव जीतकर हरियाणा प्रदेश की राजनीति को नई दिशा देने का काम कटेगा
रतिया
, (28 नवम्बर): भाजपा-हजकां गठबंधन आदमपुर व रतिया दोनों विधानसभा उपचुनाव जीतकर हरियाणा प्रदेश की राजनीति को नई दिशा देने का काम कटेगा। उपरोक्त दावा करते हुए भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष रामचंद्र जांगड़ा ने कहा कि आदमपुर विधानसभा उपचुनाव में तो गठबंधन उम्मीदवार श्रीमती रेणुका बिश्नोई की जीत तय मानी जा रही थी लेकिन हजकां-भाजपा के कार्यकत्र्ताओं की कड़ी मेहनत भाजपा उम्मीदवार की बाकी सभी उम्मीदवारों से अच्छी छवि, कांग्रेस राज की महंगाई व भ्रष्टाचार तथा चौटाला शासन के तानाशाही व बर्बर इतिहास ने गठबंधन उम्मीदवार महावीर प्रसाद की जीत को भी निश्चित कर दिया।
    श्री जांगड़ा ने कहा कि उन्होंने 15 नवम्बर से अब तक 100 के लगभग गांवों में पिछड़े वर्गों की बैठकें की तथा उन्हें बताया कि सही मायनों में भाजपा ही पिछड़ों की पार्टी है जिसने श्री सुंदर लाल पटवा (झीमर) कल्याण सिंह (लोध) सुश्री उमा भारती (लोध), बाबूराम गौड़ (यादव), श्री नरेंद्र मोदी (तेली) तथा श्री शिवराज सिंह चौहान (डाकौत) को मिलाकर अब तक आधा दर्जन पिछड़े वर्ग से मुख्यमंत्री बनाए हैं। भाजपा उपाध्यक्ष ने कहा कि 1990 में चौटाला शासन के दौरान मंडल कमीशन के विरोध में हुए हिंसक तांडव के घाव अभी भी ताजा हैं तथा कांग्रेस की कूटनीतिक चाल को भी पिछड़े वर्ग  के लोग समझ चुके हैं। उन्होंने कहा कि सभी वर्ग जल्द से जल्द कांग्रेस से छुटकारा पाकर हजकां-भाजपा सरकार बनाने को बेताब हैं।
    भाजपा उपाध्यक्ष ने कहा कि 4 दिसम्बर को दोनों विधानसभा चुनावों में हजकां भाजपा गठबंधन उम्मीदवारों की जीत के साथ ही हरियाणा सरकार का पतन हो जाएगा तथा जैसे कि केंद्र में मध्यावधि चुनाव की संभावनाएं बढ रही हैं उससे लगता है कि बहुत ही जल्द केंद्र व हरियाणा में एनडीए की सरकारें होंगी तथा महंगाई, कालाबाजारी व भ्रष्टाचार का देश से खात्मा हो जाएगा।

रतिया की जनता के पास सुनहरा अवसर, एक नही मिलेंगे कई विधायक: भूपेश मेहता
रतिया
। किसान खेत मजदूर कांग्रेस के प्रांतीय सचिव एवं सिरसा कांग्रेस कमेटी के शहरी अध्यक्ष भूपेश मेहता व उनके साथियों ने कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह के समर्थन में जोरदार जनसंपर्क अभियान चलाया हुआ है। इसी कड़ी में आज श्री मेहता ने अपने साथियों के साथ रतिया के वार्ड 11 की गीता कालोनी व सैनी मोहल्ला में जनंसपर्क अभियान चलाकर डोर टू डोर जाकर मतदाताओं से जरनैल सिंह के पक्ष में मतदान करने की अपील की। इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री मेहता ने कहा कि रतिया की जनता के पास सुनहरी अवसर है। उन्होंने कहा कि रतियावासियों को कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में एक नही बल्कि कई विधायक मिलेंगे जो उनकी आवाज को विधानसभा में बुलंद करेंगे। भूपेश मेहता ने कहा कि स्वयं मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा व सांसद डा. अशोक तंवर ने रतिया में अभूतपूर्व विकास करवाने का वायदा किया है तथा कहा है कि जो विकास रतिया में 30 सालों में नही हुआ वो विकास आने वाले 3 सालों में होगा। इस अवसर पर श्री मेहता के साथ रतिया नगरपालिका के चेयरमेन मदन वधवा, ईश्वर तनेजा, सुरेश तनेजा, अशोक कटारिया, बिट्टू तनेजा, अशोक तनेजा, रामचंद्र तनेजा, भूषण खुराना, सतीश हांडा, संदीप मदान, हरभजन सिद्धू, यश गिरधर, जगदीश मनचंदा, मिलाप गर्ग, गुरमेल सिंह, पवन सिंगला, अनिल शर्मा, अभिमन्यू मलिक, संदीप इंदौरा, निजीसचिव प्रेम सैनी सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

रतिया की जनता के पास सुनहरा अवसर, एक नही मिलेंगे कई विधायक: भूपेश मेहता
रतिया
। किसान खेत मजदूर कांग्रेस के प्रांतीय सचिव एवं सिरसा कांग्रेस कमेटी के शहरी अध्यक्ष भूपेश मेहता व उनके साथियों ने कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह के समर्थन में जोरदार जनसंपर्क अभियान चलाया हुआ है। इसी कड़ी में आज श्री मेहता ने अपने साथियों के साथ रतिया के वार्ड 11 की गीता कालोनी व सैनी मोहल्ला में जनंसपर्क अभियान चलाकर डोर टू डोर जाकर मतदाताओं से जरनैल सिंह के पक्ष में मतदान करने की अपील की। इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री मेहता ने कहा कि रतिया की जनता के पास सुनहरी अवसर है। उन्होंने कहा कि रतियावासियों को कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में एक नही बल्कि कई विधायक मिलेंगे जो उनकी आवाज को विधानसभा में बुलंद करेंगे। भूपेश मेहता ने कहा कि स्वयं मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा व सांसद डा. अशोक तंवर ने रतिया में अभूतपूर्व विकास करवाने का वायदा किया है तथा कहा है कि जो विकास रतिया में 30 सालों में नही हुआ वो विकास आने वाले 3 सालों में होगा। इस अवसर पर श्री मेहता के साथ रतिया नगरपालिका के चेयरमेन मदन वधवा, ईश्वर तनेजा, सुरेश तनेजा, अशोक कटारिया, बिट्टू तनेजा, अशोक तनेजा, रामचंद्र तनेजा, भूषण खुराना, सतीश हांडा, संदीप मदान, हरभजन सिद्धू, यश गिरधर, जगदीश मनचंदा, मिलाप गर्ग, गुरमेल सिंह, पवन सिंगला, अनिल शर्मा, अभिमन्यू मलिक, संदीप इंदौरा, निजीसचिव प्रेम सैनी सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

हैमरथ्रो व शॉटपुट में मैडल जीतने पर सम्मानित हुए गोदारा
सिरसा
। स्थानीय बरनाला रोड स्थित भगत सिंह खेल परिसर में वरिष्ठ नागरिक एसोसिएशन द्वारा सम्मान समारोह का आयोजन किया गया, जिसमें एसोसिएशन के सदस्यों ने प्रधान लालचंद गोदारा को सम्मानित किया। लालचंद गोदारा ने हाल ही में पंचकूलों में सम्पन्न हुई राज्य स्तरीय मास्टर एथलैटिक्स चैम्पियनशिप में भाग लेते हुए हैमरथ्रो व शॉटपुट में सिल्वर मैडल हासिल कर एसोसिएशन का नाम ऊंचा किया है।
    भगत सिंह खेल परिसर स्टेडियम में आयोजित सम्मान समारोह में एसोसिएशन के सदस्य सीता राम जोशी, राजेन्द्र कड़वासरा, सुरेन्द्र जाखड़ एडवोकेट, कुशाल अग्रवाल, माईधन, जगदीश पुरी, पृथ्वी राज बिश्रोई, बलवीर सिंह, सतपाल शर्मा, पासी राम, बलदेव मेहता व अन्यों ने एसोसिएशन के प्रधान लालचंद गोदारा को राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में शानदार प्रदर्शन करने के लिए फूल मालाएं पहनाकर व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। श्री गोदारा अब फरवरी में आयोजित होने वाली राष्ट्र स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे। वर्णनीय है कि वरिष्ठ नागरिक एसोसिएशन के सदस्यों ने 15 अगस्त को आयोजित जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में परेड में भाग लेकर मुख्यातिथि को सलामी भी दी थी।

बाबा रामा देव की कृपा से व पीरों के आशीर्वाद से यहां पर पहुचने वाले हर भग्त की मुराद पूरी होती हैं
सिरसा
। बाबा रामा देव की कृपा से व पीरों के आशीर्वाद से यहां पर पहुचने वाले हर भग्त की मुराद पूरी होती हैं और इनमें मन लगाने से उनके सब प्रकार के मनोरथ पूरे हो जाते हैं। ये शब्द बाबा हैदरशेख मलेरकोटला वालों का 31वां शुभ दिवान व भण्डारा के अवसर पर गत रात्रि श्री गोबिन्द काण्डा जी ने बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि पीर की अराधना करने से उसके गुणगान गाने से व्यक्ति को शांति का अनुभव होता हैं और उसे श्रेष्ठ बुद्धि सम्मान तथा धन दौलत सब कुछ सहज ही प्राप्त हो जाता हैं।
    इस अवसर पर श्री गोबिन्द काण्डा जी ने चिराग-ए-रोशन किया और भण्डारे का शुभारम्भ अग्रकुल रक्षक के प्रधान श्री वेद गोयल ने किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता लायन्स क्लब सिरसा अमर के चार्टर प्रधान लायन रमेश साहुवाला ने की। विशिष्ठ अतिथि के रूप में नगर पार्षद गुरनाम सिंह व पूर्व नगर पार्षद राजिन्द्र मकानी मौजूद थे। इस अवसर पर बाबा रामां देव जी ने फ रमाया कि परमात्मा हर समय आपके साथ हैं तथा आपकों उसे पहचानना हैं तथा दीन-दुखियों की सेवा ही परमात्मा की सेवा हैं। उन्होंने कहा कि सेवा स्वाध्याय, सत्संग, संयम, साधना से स्वात्मोत्थान कर जीव परम सत्य को प्राप्त हो सकता हैं। उन्होंने कहा कि प्रभु सर्वत्र विधमान हैं और कोई भी जीव उनकी कृपा से वंचित नहीं तथा प्रभु के दिव्य अनुदान, दया-दृष्टि और परम उनकी कृपा से वंचित नहीं तथा जीवन रसमय और आनन्दपूर्ण हो जाता हेें।
    इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक दवेन्द्र यादव विशेष तौर पर उपस्थित थे। उन्होंने फ रमाया कि इस धार्मिक स्थान पर आकर मुझे खूब आनन्द व खुशी की आभूति हुई हैं तथा मैं अपने आप को खुशकिस्मत समझता हूं। इस अवसर पर जगदीश सिडाना, हेमन्त गा्रेवर, सागर पाहुजा, सुनील पाहुजा, प्रवीन दंआ, संजय रेहलन, प्रीतम छाबडा, गुलशन रहेजा, अशोक कुमार व अन्य सदस्य उपस्थित थे।
    इस अवसर पर बाबा रामां देव जी व लायन्स क्लब सिरसा अमर के चार्टर प्रधान लायन रमेश साहुवाला ने मुख्यातिथि श्री गोबिन्द काण्डा व पुलिस अधीक्षक दवेन्द्र यादव को स्मृति चिहन देकर सम्मानित किया।

भय और भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन के लिए अपना एक-एक कीमती वोट कांग्रेस प्रत्याशी को दें
रतिया
,28 नवम्बर। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने दावा किया कि रतिया के मतदाता इस बार क्षेत्र के विकास के लिए सदैव जन कल्याणकारी कार्यों में विश्वास रखने वाली कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार जरनैल सिंह को विजयी बनाकर मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा की सर्व-जनहितैषी नीतियों पर अपनी सहमति की मोहर लगाएगें। कांडा रतिया विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह के समर्थन में डोर-टू-डोर जन-सम्पर्क कर रहे थें। इस जन-सम्पर्क अभियान के दौरान कांडा ने रतिया के मतदाताओं को हुड्डा सरकार की पिछले सात साल की उपलब्धियो से अवगत करवाया तथा क्षेत्रवासियों से अपील की वें भय और भ्रष्टाचार मुक्त प्रशासन के लिए अपना एक-एक कीमती वोट कांग्रेस प्रत्याशी को दें, ताकि रतिया विधानसभा क्षेत्र भी राज्य सरकार में अपना प्रतिनिधित्व प्राप्त कर सकें। इस अवसर पर कांडा के साथ प्रेम शर्मा, हुक्मचंद वर्मा,गुरनाम सिंह, हरजिंद्र सिंह बब्बू, राजेंद्र मकानी, रोशनी देवी, भूपेश गोयल, अमन सर्राफ, सतपाल ठेकेदार, राज मेहता, पृथ्वीराज भाटिया, विजय शर्मा, तरसेम गोयल सहित अनेक लोगों ने क्षेत्र में कांगे्रस प्रत्याशी के लिए जन-सम्पर्क अभियान में भाग लिया।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कुशल नेतृत्व में और गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा के प्रयासों से सिरसा के विकास के लिए अनेक योजनाएं आरंभ की गई है
सिरसा
,28 नवम्बर। मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कुशल नेतृत्व में और गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा के प्रयासों से सिरसा के विकास के लिए अनेक योजनाएं आरंभ की गई है। गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा सिरसा की जनता से किये अपने सभी वायदों को पूरा करने के लिए सकारात्मक प्रयास कर रहे हैं, यह बात हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने नवमनोनित नगर पार्षद राजेश खनगवाल और संजय कॉलोनी व एकता नगरवासियों द्वारा आयोजित अभिनंदन समारोह के दौरान वार्ड वासियों को सम्बोधित करते हुए कही। गोबिंद कांडा ने कहा कि हरियाणा सरकार की सभी वर्गों और क्षेत्रों के समान विकास करने की नीति के तहत ही तीन अलग-अलग क्षेत्रों व समुदायों के व्यक्तियों को नगर पार्षद मनेानीत किया गया है। कांडा ने कहा कि संजय कॉलोनी और एकता नगर वासी उनसे जो भी सामुहिक मांग करेगें , वे उसे पूरा करने के लिए सदैव तत्पर रहेंगे। इस अवसर पर कांंडा ने माता शीतला मंदिर में टाईलें लगवाने के लिए 51 हजार रूपये का अनुदान दिया। इस समारोह का आयोजन राजेश खनगवाल को गृह राज्यमंत्री द्वारा नगर पार्षद मनोनीत किये जाने के उपलक्ष्य में संजय कॉलोनी व एकता नगर वासियों द्वारा किया गया था। कांडा बंधुओं के सम्मान में आयोजित समारोह में पहुंचने पर वार्ड-वासियों ने ढोल-नगाड़े बजाकर व पुष्प वर्षा कर गोबिंद कांडा का भव्य स्वागत किया तथा राजेश खनगवाल को नगर पार्षद मनोनीत करने के लिए उन्हें पगडी पहनाकर सम्मानित किया। इस अवसर पर महौल्लावासी महंत सुरदास, अशोक बमनिया, औम प्रकाश डावला, जगदीश बोमरा, जगदीश नंदा सहित सैंकड़ों कॉलोनीवासियों ने कांडा को आश्वासन दिया कि वें सदैव उनके साथ कंधे-से-कंधा मिलाकर चलेंगे। नवनियुक्त पार्षद राजेश खनगवाल ने कहा कि वे कांडा बंधुओं द्वारा सौंपी गई इस जिम्मेवारी को पूर्ण निष्ठा से निभाएगें। इस अवसर पर पूर्व पार्षद प्रेम शर्मा, पार्षद हुक्मचंद, सरपंच हरजिंद्र सिंह बब्बू, राजेंद्र मकानी, सरपंच रामानंद, भूपेश गोयल, रोशनी देवी, निलम शेखावत, पृथ्वी भाटिया, सतपाल ठेकेदार, हरविंद्र मान, अमरजीत मान, तरसेम गोयल, पूर्ण गिरधर, महेंद्र सेठी, श्याम लाल गोयल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

उबड़ खाबड़ सड़क को पुन: बनाने की मांग
ओढ़ां
-गांव पिपली में मुख्य सड़क मार्ग टूटा फुटा होने के कारण करीब छह वर्षों से गांववासियों व वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गांववासी हुकम चंद, जसपाल शर्मा, अशोक कुमार, हेमराज, प्रवीण कुमार, राम स्वरूप आदि ग्रामीणों ने बताया कि गांव टप्पी से नौरंग को जाने वाला सड़क मार्ग करतार सिंह के घर से लेकर काहन सिंह के घर तक करीब 400 मीटर सड़क टूटा हुआ है और उसमें गड्ढे हैं। उन्होंने बताया कि गांव की गलियों का पानी इस सड़क पर आकर जमा हो जाता है क्योंकि यह सड़क नीची व उबड़ खाबड़ है। रात के समय राहगीरों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है तथा दो पहिया वाहनों का तो यहां से होकर निकल पाना भी मुश्किल है। गांववासियों की मांग है कि सड़क को ऊंचा उठाया जाए और इस सड़क पर जमा होने वाले पानी की एक नाला बनाकर निकासी की जाए। इस विषय में गांव की सरपंच किरणा देवी से बात किए जाने पर उन्होंने कहा कि अधिकारियों से कई बार सड़क को ऊंचा करने के बारे में कहा गया है लेकिन वे हर बार आश्वासन दे देते हैं। उन्होंने कहा कि सड़क के बनते ही गलियों से पानी की निकासी हेतु नाला बना दिया जाएगा।
    इस विषय में पीडब्ल्यूडी बी एण्ड आर के कनिष्ठ अभियंता प्रेम सिंह से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि इस सड़क को ऊंचा उठाकर बनाने का टेंडर 18 नवंबर को रखा गया था लेकिन कोई ठेकेदार नहीं आया। अब इसका टेंडर 5 दिसंबर को रखा गया है और टेंडर होने के तुरंत बाद सड़क को ऊंचा उठाकर बना दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment