Saturday, December 3, 2011

समाचार News 03.12.2011

जिला रेड क्रास सोसाइटी द्वारा विश्व विकलांग दिवस मनाया गया
सिरसा
,3 दिसंबर ।    स्थानीय आर के जे श्रवण एवं वाणी विकलांग केंद्र में जिला रेड क्रास सोसाइटी द्वारा विश्व विकलांग दिवस मनाया गया जिसमें जिले के प्रयास, श्रवण वाणी, हेलर कीलर, दिशा स्कूलों के विशेष विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस अवसर पर बतौर मुख्यातिथि उपमंडलाधिकारी (नां) श्री रोशन लाल ने शिरकत की।
    विश्व विकलांग दिवस के अवसर पर उपमंडलाधिकारी(नां) श्री रोशन लाल ने सभी  विशेष बच्चों का अपने अशीर्वाद दिया। उन्होंने 2500 रूपए की राशि इन बच्चों के लिए भेंट की। उन्होंने कहा कि हमें इन विश्ेष बच्चों को किसी भी क्षेत्र में इतना आगे बढाऐं ताकि वह समाज में अपना नाम कायम कर सकें। उन्होंने कहा कि  विशेंष बच्चों के लिए कार्य करना सबसे बड़ा पुण्य का काम हैं।  इस अवसर पर उन्होंने विशेष बच्चों को पुरस्कार भेंट किए।
    इस अवसर पर रैड क्रास सोसयटी के सैक्रटरी श्री प्रदूमन कुमार ने बताया कि आज विश्व विकलांग दिवस के अवसर पर विशेष बच्चों द्वारा विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तृत किए  जा रहे हैं। जिसमें खेलकूद की प्रतियोगिताओ के साथ - साथ  म्युजिकल चैयर, कोरियोग्राफी, फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया हैं। इन प्रतियोगिताओं में 50 मी0 की लड़कियों की दौड़ में आर के जे स्कूल की छात्रा निशा प्रथम व महक  ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया व फ्राग रेस में भी निशा व महक आर के जे स्कूल ने प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त किया। वन लेग दौड़ में आर के जे स्कूल की महक प्रथम व रजनी ने द्वितीय स्थान पर रही।
     इसके साथ  50 मी0 व 100 मी0 की  लड़को(12 वर्ष) की दौड़ में हेलन कीलर स्कूल के रवि ने प्रथम व कृष्ण ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया तथा 12 से 15 वर्ष के लड़को की दौड़ में प्रथम स्थान प्रवीण  ने हासिल किया व  प्रवेश द्वितीय स्थान पर रहा । उन्होंने बताया कि 100 मी0 की लड़कियों की दौड़ में रेणु दिशा स्कूल की विशेष छात्रा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया व सोनू दिशा स्कूल ने द्वितीय स्थान पर रही। इसी तरह 50 मी0 की दौड़ में  प्रयास स्कूल से नितिन प्रथम व मोनू ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।  शॉटपुट में आर के जे स्कूल के रवि ने प्रथम व कृष्ण ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। उन्होंने बताया कि  100 मी0 दौड़ में प्रयास स्कूल के लड़को में धीरज  द्वितीय स्थान पर प्रयास स्कूल के राजू ने प्राप्त किया। म्युजिकल चैयर में हेलन कीलर स्कूल की प्रीति ने प्रथम व कौशल्या ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। 
      इन बच्चों द्वारा सांंस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तृत किया गया जिसमें हेलन कीलर स्कूल के विद्यार्थियों ने रागिनी व देश भक्ति के गीत प्रस्तृत किए। दिशा ,प्रयास व आर के जे श्रवण एवं वाणी विकलांग केंद्र  स्कूल के बच्चों ने कोरियोग्राफी व फेंसी ड्रेस प्रतियोगिताऐं  प्रस्तुत की।
    इस अवसर पर जिला विधिक सेवा प्रधिकरण की तरफ से एडवोकेट श्री पी के बेरवाल द्वारा विकलांग व्यक्तियों के लिए सरकार द्वारा प्रदान की निशुल्क कानूनी सेवा के बारे में बताया गया। इस अवसर पर मुख्यतिथि श्री रोशन लाल को जिला रैेड क्रास सोसइटी द्वारा स्मृति चिंह भेंट किया। इस अवसर पर श्री मती कमलेश चाहर, श्री एल डी चावला, आर के जे श्रवण विकलांग केंद्र के श्री दिनेश जैन ,ओम प्रकाश, श्री मती गीता कथूरीया,राजीव, दिशा से नीलम भाटिया व सभी स्कूलों के  आध्यापक उपस्थित थे।

गांव कोटली के नामचर्चा घर में नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया
सिरसा
, 3 दिसम्बर। डेरा सच्चा सौदा के ब्लॉक अमरजीतपुरा की साध-संगत द्वारा आज ब्लॉक के गांव कोटली के नामचर्चा घर में नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में ब्लॉक के गांव  मोरीवाला, सुचान, भावदीन, पनिहारी, भरोखां इत्यादि से 600 नेत्र रोगियों ने पहुंचकर अपनी नेत्र जांच करवाई। इस संबंध में जानकारी देते हुए ब्लॉक भंगीदास जयचंद इन्सां ने बताया कि शिविर में शाह सतनाम जी स्पैशेलिटी हॉस्पिटल से डॉ. अशोक इन्सां, डॉ. विजय इन्सां, डॉ. मंजू इन्सां, प्रदीप इन्सां व फार्मासिस्ट वीरेन्द्र, सुखपाल, बंटी, राकेश, लखविन्द्र इत्यादि ने अपनी सेवाएं दी। उन्होंने बताया कि इस शिविर में कुल 600 मरीजों की नेत्र जांच की गई, जिसमें से 51 को ऑप्रेशन के लिए चयनित किया गया। चयनित किये गये मरीजों का ऑप्रेशन आगामी 13, 14 व 15 दिसम्बर को डेरा सच्चा सौदा में आयोजित होने वाले याद ए मुर्शिद आई कैंप में किये जाएंगे। इस अवसर पर मनोहर लाल इन्सां, सुशील इन्सां, सुखविन्द्र, डॉ. बसंत इन्सां सहित काफी संख्या में सेवादार व ग्रामीण उपस्थित थे।

गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा रविवार और सोमवार को सिरसा में आयोजित समाजिक कार्यक्रमों में शिरक्त करेगे
सिरसा
, 3 दिसम्बर। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने प्रैस को जारी विज्ञाप्ति में बताया कि गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा रविवार और सोमवार को सिरसा में आयोजित होने वाले कई समाजिक कार्यक्रमों में शिरक्त करेगे व सोमवार को प्रात: 11 से 1 बजे तक रानियां रोड़ स्थित कैंप कार्यालय में जन समस्याएं सुनेगें। गोबिंद कांडा ने बताया कि गृह राज्यमंत्री इससे पहले रविवार को कैथल में आयोजित हो रहे अग्रवाल-वैश्य सम्मेलन में शिरक्त करेगे।

डी.ए.वी. स्कूल में अभिभावक अध्यापक दिवस के अवसर पर वाॢषक कला व विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया
सिरसा
, 3 दिसम्बर (): डी.ए.वी. स्कूल में अभिभावक अध्यापक दिवस के अवसर पर वाॢषक कला व विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के तौर पर विख्यात व वरिष्ठ चिकित्सक डा. आर.एस. सांगवान उपस्थित हुए।, जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता स्कूल प्राचार्य राजीव उतरेजा ने की।   कार्यक्रम में इंगलिश प्रोमोशन फोरम के सचिव अधिवक्ता महेश पारीक विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए। मुख्यातिथि ने कार्यक्रम में दीप प्रज्जवलित कर प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। मुख्यातिथि व विशिष्ट अतिथियों का फूल मालाओं से स्वागत किया गया। स्कूली बच्चों ने तिलक लगाकर उनका भव्य स्वागत किया। कार्यक्रम में विभिन्न क्लबों जैसे पेङ्क्षटग क्लब, समङ्क्षथग आऊट ऑफ नङ्क्षथग, इंटरियर डैकोरशन, साफ्ट टॉयज, रंगोली, गार्डङ्क्षनग, आर्य भट्ट, मेहंदी, कुङ्क्षकग, साईंस, जी.के., पर्सनैल्टी डिवैल्पमैंट व ड्रामा क्लब के बच्चों ने अपने हाथों से बनाई वस्तुओं का प्रदर्शन करके अपनी कला व प्रतिभा का प्रदर्शन किया। सभी ने प्रदर्शनी में बच्चों द्वारा प्रदॢशत अलग-अलग प्रोजैक्ट व आर्कषक कलाकृतियों का अवलोकन किया। इस प्रदर्शनी को देखकर मुख्यातिथि व विशिष्ट अतिथि ने भूरि-भूरि प्रशंसा की। बच्चों के अभिभावकों ने भी प्रदर्शनी का आनंद उठाया तथा अपने-अपने बच्चों की प्रगति व गतिविधियों को देखकर विचार-विमर्श किया। इसके पश्चात अभिभावकों ने स्कूल प्राचार्य राजीव उतरेजा से मुलाकात की और अपने सुझाव भी दिए। प्राचार्य ने प्रदर्शनी के सफल आयोजन पर अध्यापकों व बच्चों को हाॢदक बधाई दी। प्रदर्शनी का अवलोकन कर मुख्यातिथि ने बच्चों का हौंसला बढ़ाया और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

रतिया में कांग्रेस की जीत के साथ ही विकास के नए द्वार खुलेगें
सिरसा
,03 दिसम्बर : रतिया में कांग्रेस की जीत के साथ ही विकास के नए द्वार खुलेगें और यहां विकास की नई गाथाऐं लिखी जाएगी। जरनैल सिंह की जीत के साथ रतिया में सुनहरे भविष्य के एक नए युग की शुरुआत होगी,ऐसा युग जिसमें संपूर्ण विकास की लहर को आम आदमी तक पहुंचाया जा सके। यह बात सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा.अशोक तंवर ने कही। उन्होंने कहा कि रतिया में लोगों का रूझान कांग्रेस की ओर है, 30 नवम्बर को यहां हुए भारी मतदान से यह बात स्पष्ट है कि रतिया की जनता यहां विकास चाहती है। यह क्षेत्र जो पिछले 29 सालों से विकास के मामले में उपेक्षित रहा है अब यहां तेजी के साथ विकास कार्य करवाए जाएगें। रतिया से कांग्रेस उम्मीदवार की रिकार्ड मतों से जीत के साथ ही यहां के लोगों की राज में सीधी सांझेदारी होगी, इस सांझेदारी के साथ ही रतिया की तस्वीर बदल जाएगी।
                                   उन्होंने कहा कि विकास और सुशासन हमेशा कांग्रेसी परंपरा का हिस्सा रहा है। आजादी से पहले और बाद में भी कांग्रेस ने हमेशा देश और समाज को बांटने वाली ताकतों को मुहंतोड़ जवाब दिया है। रतिया में विपक्ष का विधायक होने के बावजूद कांग्रेस ने इस इलाके की भलाई के लिए 330 करोड़ रुपए खर्च किए है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ही एकमात्र पार्टी है जो देश और हरियाणा को विकास की डगर पर आगे ले जा सकती है। केंद्र की श्रीमति सोनिया गांधी और हरियाणा की मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार की प्राथमिकता योजनाएं लागू करके जनकल्याण और विकास के कार्यों को गति प्रदान करना है। केंद्र और हरियाणा की कांग्रेस सरकार की योजनाओं में प्रगति और विकास की ठोस सोच रही है।
                 सांसद ने कहा कि उनका प्रयास है कि रतिया क्षेत्र को विकास के मामले में और अधिक आगे बढ़ाएं व पार्टी संगठन को देश भर में मजबूती से खड़ा करें। उन्होंने कहा कि आने वाला वक्त विकसित भारत का है, कांग्रेस पार्टी ने देश की मजबूती के लिए अनेक बड़ी परियोजनाएं लागू की हैं जिनके पूरा होने पर देश में एक नई क्रांति की शुरूआत होगी। यह क्रांति विकास, गरीबों के उत्थान, आम आदमी को राहत और ग्रामीण लोगों को उत्साह के साथ जोडऩे वाली होगी। सांसद ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के शासन में ही सूचना का अधिकार, रोजगार गारंटी कानून, शिक्षा का अधिकार और हर व्यक्ति को भोजन का अधिकार जैसे क्रांतिकारी कानून लागू हुए हैं जिससे आम आदमी को राहत मिली है।

हरिद्वार धाम में नामचर्चा 4 को
सिरसा
3 दिसंबर। ब्लाक रामपुरथेड़ी-चक्कां की ब्लाकस्तरीय नामचर्चा 4 दिसंबर रविवार को हरिद्वार धाम रामपुरथेड़ी में आयोजित की जाएगीं जिसमें ब्लाक के सभी गांवों से सैंकड़ों की सख्यां में साध-संगत भाग लेगीं। ब्लाक भगींदास राजाराम इन्सां व सातप्रेमी सुखमन्द्र इन्सां ने बताया कि नामचर्चा का समय सुबह 11 से 1 बजें का होगा। उन्होंने साध-संगत से आह्वान किया कि वें नामचर्चा में समय पर अधिक से अधिक सख्यां में पहुंचकर राम-नाम की चर्चा का लाभ उठाए। वहीं उन्होंने ब्लाक के सभी गांवों के भगींदासों से आह्वान किया है कि वे वर्ष 2011 में किए गए मानवता भलाई कार्यो की लिस्ट नामचर्चा में अवश्य लेकर ताकि उन्हें समय पर जमा करवाई जा सकें  । उन्होंने बताया कि नामचर्चा के बाद ब्लाक के सभी सातप्रमियों, 15 मैम्बरों,गांवों के भगींदासों ,नौजवान समिति, बुर्जग समिति, यूथ वेल्फेयर फैडरेशन के सदस्यों (भाई-बहनों), जिला  व ब्लाक स्तर की सुजान बहनों सहित सभी समितियों की एक आवश्यक मीटिंग आयोजित की जाएगीं तथा डेरा सच्चा सौदा द्वारा किए जा रहे 70 मानवता भलाई के कार्याे के  बारे में विस्तार से चर्चा की जाएगीं।

गेहूं की बिजाई 15 दिसंबर तक करलें
ओढ़ां
-खंड कृषि अधिकारी ओढ़ां साहबराम ने प्रगतिशील किसानों की बैठक बुलाई जिसमें क्षेत्र के 30 के लगभग किसानों ने भाग लिया। बैठक में खंड कृषि अधिकारी साहबराम ने किसानों को गेहूं की बिजाई के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
    उन्होंने कहा कि गेहूं की बिजाई का समय निकला जा रहा है और आप लोग 15 दिसंबर तक एचडी 2851, पीबीडब्ल्यू 550 और पीबीडब्ल्यू 502 किस्मों की बिजाई कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि गेहूं की बिजाई के लिए मौसम का औसत तापमान 22 डिग्री सैंटीग्रेड होना आवश्यक है। बीज के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि गेहूं का बीज हरियाणा बीज विकास निगम में उपलब्ध है जिस पर 500 रुपए की सबसिड़ी दी जा रही है और प्रति एकड़ 40 किलोग्राम बीज डालें जो कि उपचारित किया हुआ है। यदि घर का बीज उपलब्ध हो तो उसको रेैक्सील एक ग्राम प्रति किलोग्राम से उपचारित करके ही बोएं। खाद के बारे में उन्होंने बताया कि 50 किलोग्राम डीएपी और 50 किलोग्राम यूरिया प्रति एकड़ के हिसाब से डालें। उन्होंने बताया कि खाली भूमि की मिट्टी का परीक्षण अवश्य करवाएं। इस अवसर पर किसानों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब मौके पर देते हुए कृषि विषय विशेषज्ञ डबवाली बलबीर सिंह पूनियां ने किसानों की जिज्ञासाओं को शांत किया।
    इस अवसर पर कृषि विषय विशेषज्ञ डबवाली बलबीर सिंह पूनियां, कृषि विकास अधिकारी सुरजीत सिंह दादू और किसान गुरजंट सिंह, पूर्व सरपंच बलबीर सिंह, निर्मल सिंह तिगड़ी, आत्मा राम नुहियांवाली, नरेंद्र मल्हान, कौर सिंह व मदन गोदारा ओढ़ां सहित अनेक किसान उपस्थित थे।

खाले में गिरने से व्यक्ति की मृत्यु
ओढ़ां
-गांव राजपुरा में पानी के खाल में गिरने से एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई। ओढ़ां पुलिस ने मृतक के पुत्र विक्रम सिंह के बयान पर इत्तफाकिया कार्रवाई करते हुए शव का पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया है। यह जानकारी देते हुए जंडवाला जाटान पुलिस चौकी के इंचार्ज कश्मीरी लाल ने बताया कि राजपुरा निवासी विक्रम सिंह के अनुसार उसका पिता 53 वर्षीय लाधू सिंह शुक्रवार को सुबह घर से गया था। विक्रम सिंह ने बताया कि वह पानी लगाने खेत गया था और जब शाम को वापिस आया तब तक उसका पिता घर नहीं लौटा था। उसने जब अपने पिता को गांव में तलाश किया तो गांव के निकट पानी के खाले में औंधा पड़ा मिला और उसकी मृत्यु हो गई थी। विक्रम सिंह ने बताया कि उसके पिता को मिर्गी के दौरे पड़ते थे।

No comments:

Post a Comment