Saturday, December 3, 2011

समाचार News 02.12.2011

सिरसा में सभी पशु डेयरियों को शहर से बाहर एक जगह स्थापित किया जाएगा
सिरसा
, 2 दिसंबर।    सिरसा में सभी पशु डेयरियों को शहर से बाहर एक जगह स्थापित किया जाएगा उसके लिए जिला प्रशासन द्वारा कवायद शुरू कर दी गई हैं। इस बारे जिला उपायुक्त श्री समीरपाल सरो ने प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक आयोजित कर नगर परिषद के अधिकरियों को निर्देश दिए है कि आगामी 15 दिन के अंदर शहर में सभी व्यवसयिक व गैर व्यावसायिक डेयरियों का सर्वे कर रिपोर्ट तैयार करें।
    उन्होंने कहा है कि शहर के सभी डेयरी संचालकों को शहर के बाहर किसी एक स्थान पर नो लोस नो प्रॉफिट पर प्लॉट आबंटित किए जाएगें। फिलहाल नगरपरिषद् अधिकारियों को कहा गया है कि वे अपने सर्वे में डेयरी व्यवसायिों का पूरा विवरण तैयार करें जिसमें यह भी दर्शाया गया हो कि किस व्यक्ति के पास कितने पशु है और व्यक्ति दूध बेचने का व्यवसाय करता है या पशु खरीद बेच का व्यवसाय करता है।
    श्री सरो ने कहा कि डेयरी व्यवसायियों को शहर से बाहर प्लाट देने के साथ-साथ कम से कम ब्याज दर पर व्यवसाय स्थापित करने एवं डेयरी खोलने के लिए ऋण की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि शहर में डेयरियों के रहने से निरन्तर शहर की सफाई की समस्या और गहराती जा रही है जिन क्षेत्रों में पशु डेयरियां हैं, विशेष रूप से उन क्षेत्रों में सीवर जाम होने का मुख्य कारण डेयरियों से निकलने वाला गोबर व कूड़ा-कर्कट हैं। डेयरियों के शहर से बाहर स्थापित होने से सीवर आदि जाम होने की समस्या से भी निजात पाई जा सकेगी और शहर भी स्वच्छ व सुन्दर होगा। उन्होंने अपना अम्बाला का अनुभव सांझा करते हुए कहा कि अम्बाला में भी उन्होंने डेयरियों को शहर से बाहर स्थापित किया जिससे आज अम्बाला के लोगों के साथ-साथ डेयरी व्यवसाय करने वाले लोग वहां के प्रशासन का धन्यवाद करते नहीं थक रहे।
    उन्होंने नगरपरिषद व नगर योजना विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे शहर में किसी भी जगह बिना नक्शा पास करवाए मकानों का निर्माण न होने दें और अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि शहर के नगर परिषद क्षेत्र में कोई भी अवैध कालोनी विकसित न होने पाए। अधिकारी शहर में निरन्तर निगरानी रखें जहां कहीं भी अवैध निर्माण हो, उसे तुरन्त गिरवाएं। उन्होंने उक्त दोनों विभागों के अधिकारियों को चेताया कि यदि शहर में कहीं अवैध निर्माण होता है तो सम्बन्धित विभाग के अधिकारी जिम्मेवार होंगे।
    उपायुक्त ने कहा कि शहर में सफाई व्यवस्था बनाए रखने के लिए भी नगर परिषद व जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि दोनों विभागों के अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर शहर में सफाई करने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि शहर के लोगों को शहर में सफाई दिखनी चाहिए। उन्होंने जिला में पडऩे वाले सभी शहरी क्षेत्रों में सफाई के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को कहा और यह भी कहा कि सफाई कर्मचारी जहां से भी कूड़ा कर्कट उठाएं वहां सफेद चूना जरूर डालें ताकि उच्चाधिकारियों द्वारा निरीक्षण करने पर इसका पता चल पाए।
    श्री सरों ने कहा कि जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा आगामी पांच दिसम्बर से 25 दिसम्बर तक शहर में सीवर सफाइ अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान के दौरान विभागीय अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि शहर का पूरा सीवर सिस्टम चाक व जाम फ्री हो। इस अभियान की शुरूआत 5 दिसम्बर को स्थानीय थेहड़ मौहल्ला की पीरबस्ती से शुरू होगी और 25 दिसम्बर तक पूरे शहर की सीवर व्यवस्था दुरूस्त की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों से यह भी कहा कि शहर में सीवर का कोई भी मेनहॉल बिना ढक्कन का नहीं होना चाहिए। उन्होंने यहां तक कहा कि शहर में किसी व्यक्ति की मेनहॉल खुला होने के कारण दुर्घटना होती है तो उसकी जिम्मेवारी सम्बन्धित विभाग के अधिकारी की तय की जाएगी और उस अधिकारी के खिलाफ अपराधिक/लापरवाही का मामला दर्ज करवाया जाएगा इसलिए सभी अधिकारियों कर्मचारियों को चाहिए कि वे इस कार्य में गम्भीरता बरतें। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के मामले में यदि कोई स्थानीय नागरिक व कोई भी व्यक्ति बाधा डालने का प्रयास करेगा तो उसके खिलाफ भी कार्यवाही की जाएगी।
    उन्होंने कालांवाली, ऐलनाबाद, रानियां, डबवाली में भी सफाई व्यवस्था दुरूस्त करने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए। स्थानीय उपमण्डलाधिकारी ना0 रोशन व कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद को निर्देश दिए कि वे सभी कस्बों में स्वयं जाकर सफाई व्यवस्था का जायजा लें और जहां कही भी सफाई के लिए ट्रैक्टर-ट्राली, डस्टबीन, रेहडिय़ा आदि उपकरणों की आवश्यकता है तो उनकी उचित व्यवस्था करवाएं।

तुरन्त प्रभाव से निलम्बित
सिरसा
, 2 दिसंबर  जिलाधीश श्री समीरपाल सरों द्वारा आज एक आदेश जारी कर श्री निर्मल सिंह पटवारी, हलका धोतड़-ाा को गांव सुलतानपुरिया में पर्चा रजिस्टरियों के इंतकाल समय पर दर्ज न करने तथा नियमों के विरूद्ध कार्यवाही करने पर तुरन्त प्रभाव से निलम्बित कर दिया गया है।
    आदेशानुसार निलम्बन काल के प्रथम 6 माह के दौरान कर्मचारी को निर्वाह भत्ता इस आधार पर दिया जाएगा जैसे कि वह आधे वेतन पर अवकाश पर होता है और नियमानुसार देय भत्तों से वेतन प्राप्त करता है। यदि जरूरी हुआ तो 6 माह के बाद कर्मचारी के निर्वाह भत्ते बारे पुनार्विचार किया जा सकता है। कर्मचारी को निर्वाह भत्ता इस शर्त पर दिया जाएगा कि वह तसदीकशुदा शपथ पत्र प्रस्तुत करेगा कि वह इस दौरान किसी रोजगार आदि में नहीं रहा। आदेशों में यह भी कहा गया है कि निलम्बन काल के दौरान कर्मचारी का मुख्यालय जिला राजस्व अधिकारी सिरसा निर्धारित किया गया है। जिला राजस्व अधिकारी की पूर्व अनुमति के बिना कर्मचारी अपना मुख्यालय नहीं छोड़ेगा और अपना निर्वाह भत्ता उपमण्डल अधिकारी ना0 ऐलनाबाद के कार्यालय से प्राप्त करेगा।
सिरसा, 2 दिसंबर  जिलाधीश श्री समीरपाल सरों द्वारा आज एक आदेश जारी कर श्री राम स्वरूप कानूनगो हलका चाहरवाला को गांव कागदाना में खसरा नं0 96/3/36-37 की निशानदेही करने उपरान्त गलत रिपोर्ट करने पर तुरन्त प्रभाव से निलम्बित कर दिया गया है।
    आदेशानुसार निलम्बन काल के प्रथम 6 माह के दौरान कर्मचारी को निर्वाह भत्ता इस आधार पर दिया जाएगा जैसे कि वह आधे वेतन पर अवकाश पर होता है और नियमानुसार देय भत्तों से वेतन प्राप्त करता है। यदि जरूरी हुआ तो 6 माह के बाद कर्मचारी के निर्वाह भत्ते बारे पुनार्विचार किया जा सकता है। कर्मचारी को निर्वाह भत्ता इस शर्त पर दिया जाएगा कि वह तसदीकशुदा शपथ पत्र प्रस्तुत करेगा कि वह इस दौरान किसी रोजगार आदि में नहीं रहा। आदेशों में यह भी कहा गया है कि निलम्बन काल के दौरान कर्मचारी का मुख्यालय उपमण्डल अधिकारी ना0 डबवाली निर्धारित किया गया है। उपमण्डल अधिकारी ना0 की पूर्व अनुमति के बिना कर्मचारी अपना मुख्यालय नहीं छोड़ेगा और अपना निर्वाह भत्ता उपमण्डल अधिकारी ना0 सिरसा के कार्यालय से प्राप्त करेगा।

अप्रैल माह से नवम्बर 2011 तक 925 लाभपात्रों के लिए दो करोड़ 44 लाख 93 हजार रुपए की राशि स्वीकृत करके उनके बैंक खातों के माध्यम से भुगतान किया
सिरसा
, 2 दिसंबर।     इन्दिरागांधी प्रियदर्शनी विवाह शगुन योजना के तहत जिला में अप्रैल माह से नवम्बर 2011 तक 925 लाभपात्रों के लिए दो करोड़ 44 लाख 93 हजार रुपए की राशि स्वीकृत करके उनके बैंक खातों के माध्यम से भुगतान किया जा चुका है।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री समीरपाल सरों ने बताया कि जनता के उत्थान के लिए सरकार ने विभिन्न योजनाओं को लागू किया है। इन योजनाओं की जानकारी प्राप्त करके लोगों को अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने बताया कि विभिन्न विभागों के साथ-साथ अनुसूचित जाति एवं पिछड़ावर्ग कल्याण विभाग द्वारा भी विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है। उन्होंने बताया कि इन्दिरा गांधी प्रियदर्शनी विवाह शगुन योजना क े साथ-साथ इस विभाग द्वारा अनुसूचित जातियों, विमुक्त/टपरीवास जातियों को मकान बनाने के लिए, अन्तर्जातीय विवाह योजना, डा0 अम्बेडकर मेधावी छात्रवृति योजना तथा अनुसूचित जाति/पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए पोस्टमैट्रिक छात्रवृति योजना शामिल है।
    उन्होंने बताया कि इन्दिरागांधी प्रियदर्शनी विवाह शगुन योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन बसर करने वाले समाज के सभी लोगों के लिए लागू है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत लड़की की शादी के समय आयु 18 वर्ष व लड़के की आयु 21 वर्ष या इससेे अधिक होनी चाहिए। गरीबी रेखा की सूची में नाम दर्ज हो। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत अनुसूचित जाति, विमुक्त जाति तथा टपरीवास जाति के लोगों व अन्य जाति की विधवा महिलाओं की लड़की की शादी पर 31 हजार रुपए तथा अन्य जाति के लोगों के लिए 11 हजार रुपए का अनुदान दिया जाता है।  उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत जिला के लिए दो करोड़ 45 लाख रुपए की राशि अलाट की गई जिसमें से अब तक दो करोड़ 44 लाख 93 हजार रुपए की राशि वितरित कर 925 लाभपात्रों को लाभ पहुंचाया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इन्दिरा गांधी प्रियदर्शनी विवाह शगुन योजना के तहत आवेदन पत्र विवाह से पूर्व जिला कल्याण अधिकारी तथा विवाह के दो माह बाद तक उपायुक्त के माध्यम से दिया जा सकता है।

स्त्री शक्ति पुरस्कार 2011 के लिए पात्र महिला उम्मीदवारों से 5 दिसंबर तक आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं
सिरसा
, 2 दिसंबर। महिला एवं बाल विकास विभाग हरियाणा की ओर से स्त्री शक्ति पुरस्कार 2011 के लिए पात्र महिला उम्मीदवारों से 5 दिसंबर तक आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि भारत सरकार द्वारा सामाजिक विकास के क्षेत्र मेें महिलाओं की उपलब्धियों को चिन्हित करने के लिए हर वर्ष स्त्री शक्ति पुरस्कार दिए जाते हैं। उन्होंने बताया कि यह पुरस्कार भारत के इतिहास में छह सुविख्यात महिलाओं देवी अहिल्या बाई होल्कर, कणगी माता, जीजा बाई, रानी गेदिल्यू, रानी लक्ष्मी बाई तथा रानी रूदरमा देवी के नाम पर रखे गए हैं।
    उन्होंने बताया कि प्रत्येक पुरस्कार में तीन लाख रुपए की नकद राशि और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है। उन्होंने बताया कि पहले पांच पुरस्कार केवल महिला उम्मीदवारों के लिए हैं। उन्होंने बताया कि यह पुरस्कार ऐसी महिलाओं को दिए जाते हैं, जिन्होंने कठिन परिस्थितियों में फसी महिला एवं बच्चों जैसी परित्यक्ता नारी व बच्चे, विधवा, जुर्म की शिकार महिलाओं व वृद्ध औरतों के पुर्नवास, शिक्षा एवं प्रशिक्षण, स्वयं सहायता समूह के निर्माण, कृषि व उद्योग, पर्यावरण, सुरक्षा, महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया हो। श्री सरो ने बताया कि उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र भरकर विभाग के माध्यम से या उपायुक्त कार्यालय की सिफारिशों अनुसार 5 दिसंबर 2011 तक निदेशक महिला एवं बाल विकास हरियाणा को भिजवाना सुनिश्चित करेंगे ताकि  यह राज्य स्तर पर छंटनी उपरांत भारत सरकार को 30 दिसंबर 2011 से पहले-पहले भिजवाया जा सके।

554 लोगों को विभिन्न प्रकार के व्यवसाय स्थापित करने हेतु एक करोड़ 59 लाख 07 हजार रुपए का ऋण उपलब्ध करवाया गया
सिरसा
, 2 दिसंबर। हरियाणा अनुसूचित जाति वित्तीय एवं विकास निगम द्वारा जिला में चालू वित्त वर्ष के दौरान गत माह तक कुल 554 लोगों को विभिन्न प्रकार के व्यवसाय स्थापित करने हेतु एक करोड़ 59 लाख 07 हजार रुपए का ऋण उपलब्ध करवाया गया, जिनमें से निगम द्वारा राज्य सरकार की योजना के तहत 32 लाख 30 हजार रुपए की सब्सिडी के साथ-साथ  95 हजार रुपए की सीमान्त राशि भी उपलब्ध करवाई गई।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री समीरपाल सरों ने यहां बताया कि निगम द्वारा कृषि से जुड़े व्यवसाय डेयरी फार्मिंग के लिए 412 व्क्तियों को एक करोड़ 2 लाख 84  हजार रुपए की राशि उपलब्ध करवाई गई जिसमें 20 लाख 08 हजार रुपए की राशि की सब्सिडी दी गई और 82 लाख 76 हजार रुपए का बैंक ऋ ण शामिल है। उन्होंने बताया कि पशु खरीदने के लिए 23 व्यक्तियों को 5 लाख 39 हजार रुपए राशि उपलब्ध करवाई गई जिसमें 4 लाख 24 हजार रुपए बैंक ऋण तथा एक लाख 15 हजार रुपए कीे सब्सिडी शामिल है।
    उपायुक्त ने बताया कि भेड़ पालन योजना के तहत 86 परिवारों को 41 लाख 25 हजार रुपए की राशि विभिन्न बंैकों के माध्यम से उपलब्ध करवाई गई जिसमें 33 लाख 26 हजार रुपए बैंक ऋण तथा 7 लाख 99 हजार रुपए की सब्सिडी शामिल है। उन्होंने बताया कि  झोटा-बुग्गी खरीदने के लिए दो व्यक्तियों  को 49 हजार रुपए की राशि उलपब्ध करवाई गई जिसमें से 24 हजार रुपए बैंक लोन, 20 हजार सब्सिडी तथा पांच हजार रुपए की मार्जिन मनी शामिल है। उन्होंने बताया कि औद्योगिक क्षेत्र एवं व्यापारिक गतिविधियों, किसी भी व्यवसाय तथा स्वरोजगार चलाने के लिए भी निगम द्वारा 31 व्यक्तियों को 9 लाख 10 हजार रुपए की राशि विभिन्न बैंकों के माध्यम से दिलवाई गई जिसमें 5 लाख 32  हजार बैंक ऋण तथा 2 लाख 88 हजार सब्सिडी  तथा 90 हजार सीमांत राशि शामिल है।
    श्री सरों ने बताया कि अनुसूचित जाति के लोगों को आर्थिक रुप से ऊपर उठाने और अपना व्यवसाय स्थापित करने के उद्देश्य से कृषि, औद्योगिक, व्यापारिक क्षेत्रों से जुड़ी गतिविधियों के लिए ऋण सहायता उपलब्ध करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि डेयरी व्यवसाय में एक पशु खरीदने के लिए 23 हजार 650 रुपए और मुर्गी पालन के लिए 22 हजार रुपए, भेड़ पालन के लिए 47 हजार 700, सूअर पालन के लिए 34 हजार 100 रुपए, झोटा-बुग्गी तथा ऊंंट रेहड़े की एक यूनिट खरीद के लिए 20 हजार रुपए की राशि उपलब्ध करवाई जाती है। इसी प्रकार से लघु उद्योग लगाने के लिए 40 हजार रुपए प्रति व्यक्ति और दुकान आदि खोलने के लिए भी 40 हजार रुपए की राशि प्रति लाभार्थी प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि निगम द्वारा किसी व्यवसाय एवं स्वरोजगार चलाने व कानूनी व्यवसाय आदि तथा फोटोग्राफी के लिए 40-40 हजार रुपए की राशि उपलब्ध करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि कार, टैक्सी के लिए 4 लाख 14 हजार रुपए की राशि, आटो रिक्शा डीजल के लिए 1 लाख 18 हजार रुपए, मध्यम वाहन के लिए 5 लाख 35 हजार रुपए, जीप (टैक्सी) दस सीटों वाली खरीदने हेतु 4 लाख 88 हजार,  अन्य वाणिज्यिक वाहन जैसे ट्रेक्टर-ट्राली खरीदने, टेंट हाउस आदि का व्यवसाय करने के लिए 4 लाख रुपए तक आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाती है। उन्होंने बताया कि महिलाओं के लिए ब्यूटीपार्लर हेतु 60 हजार रुपए व बुटीक हेतु 1 लाख रुपए, भूमि आदि खरीदने के लिए 4 लाख 85 हजार रुपए की राशि उपलब्ध करवाई जाती है जिसमें सब्सिडी व सीमांत राशि भी निगम द्वारा प्रदान की जाती है। उन्होंने बताया कि अनुसूचित जाति के लोगों से अपील की कि वे सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाए और निगम में ऋण एवं आर्थिक सहायता प्राप्त करने हेतु आवेदन करे।

गऊशाला नवनिर्माण के कार्य का शुभारंभ
सिरसा
, 2 दिसम्बर। जय साईं राम चैरिटेबल ट्रस्ट (रजि.) सिरसा व समस्त सिरसावासियों की तरफ से ग्राम बकरियांवाली के सहयोग से गऊशाला का नवनिर्माण के कार्य का शुभारंभ निराले बाबा के पूर्ण सहयोग से आगामी 11 दिसम्बर दिन रविवार को प्रात: 7 बजे सिरसा से शोभायात्रा निकाल कर किया जाएगा। उक्त जानकारी देते हुए ट्रस्ट के प्रधान रमेश गोयल ने बताया कि यह शोभायात्रा स्थानीय शिव चौक से होती हुई भूमि स्थल पर पहुंचेगी तथा उसके बाद भूमि पूजन का कार्य आरंभ किया जाएगा तथा इस अवसर पर निराले बाबा जी अपने मुखारबिंद से प्रवचन फरमाएंगे। इस कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में सिरसा के सांसद डॉ. अशोक तंवर व गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा शिरकत करेंगे तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में संसदीय सचिव विनोद भ्याणा हांसी, मुख्य संसदीय सचिव प्रहलाद सिंह गिलाखेड़ा, उपायुक्त सिरसा, पुलिस अधीक्षक सिरसा, उपमंडलाधीश व सिरसा की सभी समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित होंगे। भूमि पूजन के बाद भजन-कीर्तन व लंगर भंडारे का भी आयोजन किया जाएगा।

मिग -21 विमान मंगालिया गावं के पास तकनीकी खराबी आने के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया
सिरसा
, 2 दिसंबर   स्थानीय वायुसेना केन्द्र का मिग -21 विमान यहां से 34 किलोमीटर दूर मंगालिया गावं के पास तकनीकी खराबी आने के कारण दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान का पायलैट विंग कमाण्डर जे डी सिंह सुरक्षित हैं। विमान दुर्घटना होने के तुरन्त पश्चात फायर बिग्रेड की आधा दर्जन गाडिय़ां मौके पर पहुंची और विमान के मलबे में लगी आग को बुझाया गया। सूचना मिलते तुरंत दुर्घटना के पैंतीस मिनट बाद ही सिरसा के उपायुक्त श्री समीरपाल सरो व पुलिस अधीक्षक श्री देवेन्द्र सिंह,पूरी लावलश्कर के साथ दुर्घटना स्थल पर पहुंचे। इससे पहले पुलिस के  सुरक्षा दस्ते ने पहुंचकर अपना काम शुरू कर दिया था।
    उपायुक्त श्री समीरपाल सरो ने मौके पर पूरी स्थिति का जायजा लिया और वायुसेना केन्द्र के अधिकारी पी एस यादव से बातचीत की। उन्होंने बताया कि मिग-21 विमान ने सिरसा के वायुसेना केन्द्र से सामान्य उड़ान भरी और मंगालिया गांव के पास तकनीकी खराबी होने के कारण पायलैट विंग कमाण्डर जे डी सिंह विमान के धरती के टकराने से पहले ही पैराशूट की सहायता से नीचे उतर गए। इसके बाद विमान बिजाई किए हुए गेंहू के खेत में गिरा। विमान के गिरने से विमान का मलबा बिखर गया और मलबे में आग लग गई। मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड की आधा दर्जन गाडिय़ों ने विमान के मलबे में लगी आग को बुझाया। दुर्घटना स्थल के आसपास 19 वर्षीय रानो  सुपुत्री श्री खजान सिंह रायसिख जो खेतों में काम कर रही थी, जो पूरी तरह घबरा गई जिसके कारण लड़की को सिरसा के सामान्य अस्पताल में भर्ती किया गया जहां डाक्टरों द्वारा जांच उपरान्त पूरा उपचार किया जा रहा है।
    उपायुक्त श्री समीरपाल सरो ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि रानो नामक लड़की की देखरेख में किसी तरह की लापरवाही न हो और लड़की का उपचार निशुल्क किया जाएगा।

सरकार के भ्रामक ब्यान व फ ैसले से कर्मचारियो मे भारी रोष
सिरसा
2 दिसम्बर,  एच० एस० ई० बी० वर्कर युनियन मुख्यालय भिवानी ने गत 29 दिसम्बर के समाचार पत्रो मे बिजली मन्त्री कैप्टन अजय यादव के द्वारा गुडगांवां व पानीपत की बिजली वितरण प्रणाली को फ ैन्चाईज को सौपने की ब्यान की निन्दा व ब्यान मे जारी कर्मचारी युनियनो की सहमति का खण्डन यहा जारी प्रैस विज्ञप्ति मे युनियन के प्रदेशाध्यक्ष राज सिंह दहिया महासचिव बीर ङ्क्षसह व प्रैस सचिव विजय पाल जाखड़ ने किया । विज्ञप्ति मेश्री दहिया ने कहा की सरकार के इस प्रकार के भ्रामक ब्यान व फ ैसले से कर्मचारियो मे भारी रोष व्यापत है । युनियन इसकी कडी निन्दा करती है तथा सरकार के ये मनसुबे कतेई पुरे नही होने दिये जायेगे । युनियन ऐसे कदम को रोकने के लिए किसी भी स्तर तक आन्दोलन करेगी । प्रदेश महासचिव बीर सिंह ने बताया कि इस आन्दोलन मे सरकार को मुहं तोड़ जवाब देने के लिए अन्य कर्मचारी व अधिकारी संगठनो को साथ लेकर चलेगे तथा किसी भी सुरत मे गुडगांवां व पानीपत की बिजली वितरण प्रणाली को          फ ैन्चाईजी के हवाले नही होने देगें ।  मुख्य संगठनकर्ता कंवर सिंह यादव ने सरकार को चेतावनी देते हुये कहा कि युनियन के पदाधिकारी व कर्मचारी इस प्रकार की कार्यावाही को रोकने के लिए हर हद तक संघर्ष मे बलिदान के लिए तैयार है। प्रैस सचिव विजय पाल जाखड़ ने सरकार की इस सोच को घिनौनी, जन विरोधी व कर्मचारी विरोधी बताते हुये कहा कि युनियन आगामी 7 दिसम्बर को इसका विरोध जताने के लिए प्रथम चरण मे प्रदेश की बिजली निगमो की सभी सब डिवीजनो पर विरोध प्रदर्शन करेगी । विज्ञप्ति मे नेताओ ने एक मत होकर प्रदेश की शान्ति बनाये रखने के लिए इस फ ैसले को वापिस लेने की अपील की ताकि कर्मचारी को आन्दोलन की राह पर चलने के लिए मजबूर न होना पडे यदि सरकार फि र भी कर्मचारी वर्ग की परिक्षा लेने का प्रयास करेगी तो सरकार को मुहं तोड़ जवाब दिया जायेगा तथा गुडगांवा व पानीपत को निजी हाथो मे नही सौपने दिया जायेगा।
*** किसी भी सुरत मे गुडगांवां व पानीपत की बिजली वितरण प्रणाली को फ ैन्चाईज को सौपने नही देंगे - दहिया
*** हर हद तक संघर्ष मे बलिदान के लिए तैयार है- कंवर सिंह यादव
*** आन्दोलन मे सभी कर्मचारी व अधिकारी संगठनो को साथ लेकर चलेगे- बीर सिंह
*** 7 दिसम्बर को बिजली निगमो की सभी सब डिवीजनो पर यूनियन विरोध प्रदर्शन करेगी- जाखड़
जारीकर्ता:-  विजय पाल जाखड़ प्रदेश प्रैस सचिव, एच० एस० ई० बी० वर्कर युनियन 94163 55570

शाह सतनाम जी बॉयज स्कूल की टीम ने भौतिक विज्ञान प्रश्नोत्तरी में प्राप्त किया प्रथम स्थान
सिरसा
। एमएसजी  इंस्टीट्यूट ऑफ कम्पीटीशनज् द्वारा शाह सतनाम जी गल्र्ज स्कूल में भौतिक विज्ञान प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया, जिसमें प्रो. गुरदास इंसां, निदेशक एमएसजी इंस्टीट्यूट ऑफ कम्पीटीशनज् को मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया। शाह सतनाम जी बॉयज़ स्कूल के प्राचार्य राकेश इंसां व शाह सतनाम जी गल्र्ज़ स्कूल की प्राचार्या शीला इंसां ने विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की। इस प्रतियोगिता में शाह सतनाम जी बॉयज़ व गल्र्ज़ स्कूल तथा जीआरजी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय व महाराजा अग्रसेन वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों से कुल 9 टीमों ने भाग लिया। प्रतियोगिता सुबह 10 बजे से सांय 4 बजे तक चली, जिसमें शाह सतनाम जी बॉयज़ स्कूल की टीम 37 अंक लेकर विजयी रही। इस टीम में बारहवीं कक्षा के नितिश व संदीप तथा ग्यारवीं कक्षा के साहिल शामिल थे। शाह सतनाम जी गल्र्ज़ स्कूल की टीम 34 अंक लेकर द्वितीय स्थान पर रही। प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली टीम को पुरस्कार व चल विजय उपहार देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि प्रो. गुरदास इंसां जी ने अपने संबोधन में सभी प्रतिभागियों को विज्ञान के क्षेत्र में आगे बढऩे के लिए प्रेरित किया। उन्होंने सभी अतिथियों व प्रतिभागियों का आभार प्रकट किया।

एड्स दिवस व पर्यावरण दिवस के अवसर पर छात्राओं को पर्सनल हाइजीन के बारे में बताया
ओढ़ां
-माता हरकी देवी शिक्षण संस्थान ओढ़ां में एड्स दिवस व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में एपेक्स अस्पताल की डॉ. मनीषा मेहता ने छात्राओं को पर्सनल हाइजीन के बारे में बताया। एनएसएस इंचार्ज चंचल सेतिया ने डॉ. मनीषा एवं उनके पति डॉ. आरके मेहता का स्वागत किया। कार्यक्रम में प्राचार्या डॉ. शमीम शर्मा, डॉ. अभिलाषा, डॉ. संतोष सेठी, मिनाक्षी जैन, सुमन मोंगा सहित सभी स्टाफ सदस्यों ने भाग लिया।
    डॉ. मनीषा ने बताया कि भारत में 80 प्रतिशत महिलाएं अनीमिया की शिकार हैं। इसके लिए महिलाओं को हरी सब्जियां, भुने हुए चने व गुड़ का सेवन करना चाहिए तथा दूध चाय को रोटी के साथ नहीं लेना चाहिए। ऐसा करने से हिमोग्लोविन की मात्रा सही रहेगी। हमें अपने घरों में सब्जी बनाने के लिए लोहे की कढ़ाई का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि लोहा आयरन का स्त्रोत है। ऐसा करने से हमारे शरीर में आयरन की कमी नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि पर्सनल हाईजीन को लेकर लड़कियों को विशेष ध्यान रखना चाहिए।
    डॉ. मनीषा ने बताया कि पहले मलेरिया सिर्फ बारिश के मौसम में होता था लेकिन अब यह किसी मौसम विशेष से संबंधित नहीं है। बल्कि साफ सफाई न होने के कारण पूरे वर्ष मलेरिया के मरीज कहीं न कहीं मिल ही जाते हैं। उन्होंने कहा कि इससे बचने के लिए हमें अपने घरों व आसपास के वातावरण में सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

ग्राम सभा की बैठकों का आयोजन किया गया
ओढ़ां-
गांव नुहियांवाली में राजकीय प्राइमरी स्कूल में सरपंच राजबाला की अध्यक्षता में ग्राम सभा की बैठक बुलाई गई। इस बैठक में एबीपीओ सुनील कंबोज, ग्राम सचिव जयपाल, कनिष्ठ अभियंता धर्मपाल, सोहन लाल नेहरा, पंच जगदीश कुमार, नेकी राम, राजपाल, राजेंद्र सिंह, रामस्वरूप फौजी, हनुमान नेहरा सहित अनेक गांववासी उपस्थित थे। बैठक में गत वर्ष में किए गए कार्यों का लेखा जोखा प्रस्तुत किया गया। इस बैठक में गांव में पांच जोहडों की गाद निकालने व उनकी चारदीवारी करने, जो खाल टूट गए हैं उनकी रिपेयर करने और उनके दोनों तरफ मिट्टी लगाने, पांच एकड़ से कम भूमि वाले किसानों की भूमि को समतल करने, सिंचाई का प्रबंध करने हेतु पाइप लाइन डालने और बाड़ आदि लगाने तथा कच्ची गलियों को पक्की करने आदि कार्यों से संबंधित प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किए गए।
    इसी प्रकार गांव मलिकपुरा में स्थित पुरानी धर्मशाला में ग्राम सभा की बैठक का आयोजन सरपंच इकबाल सिंह की अध्यक्षता में किया गया। इस बैठक में एबीपीओ सुनील कंबोज, कनिष्ठ अभियंता देवेंद्र बांसल, ग्राम सचिव जसविंद्र सिंह, नंबरदार रामप्रताप, महिला पंच मनदीप कौर, बलदेव कौर, पंच गुरदेव सिंह, बलबीर सिंह और बूटा सिंह सहित अनेक गांववासी उपस्थित थे। बैठक में गत एक अप्रैल से 30 सितंबर 2011 तक करवाए गए विकास कार्यों का लेखा जोखा प्रस्तुत किया गया। इस बैठक में शमशान घाट व दो जोहड़ों की चारदीवारी बनाने, एससी धर्मशाला में मिट्टी की भराई करने और चारदीवारी बनाने, दो गलियों अजायब सिंह के घर से लेकर गुरजंट सिंह के घर तक और जग्गा सिंह के घर से लेकर काहन सिंह के घर तक पक्का करने आदि कार्यों को करने के प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किए गए।

पूर्व विद्यार्थियों का मिलन समारोह 4 दिसंबर को
ओढ़ां
-जवाहर नवोदय विद्यालय ओढ़ां से बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले सभी पूर्व छात्र छात्राओं का मिलन समारोह 4 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए वाइस प्रिंसिपल बीके चौधरी ने बताया कि इस अवसर पर पूर्व छात्र छात्राएं एकत्रित होकर अपने विचारों, अनुभवों एवं कार्यक्षेत्र संबंधी भावों की अभिव्यक्ति करके इस आयोजन को भव्य, सफल एवं वर्तमान अध्ययनरत छात्र छात्राओं के लिए प्रेरणादायक बनाएंगे।

No comments:

Post a Comment