Saturday, December 3, 2011

समाचार News 01.12.2011

सुबह 11 से 12 बजे तक अपने कार्यालयों में रहकर जनसमस्याएं सुनें और उनका प्राथमिकता के तौर पर निपटारा करें
सिरसा,
1 दिसंबर।     उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे प्रत्येक कार्यदिवस में सुबह 11 से 12 बजे तक अपने कार्यालयों में रहकर जनसमस्याएं सुनें और उनका प्राथमिकता के तौर पर निपटारा करें। उन्होंने कहा कि अक्सर देखने में आया है कि अधिकारियों के कार्यालय में उपलब्ध न होने के कारण आमजन को असुविधा और कठिनाई का सामना करना पड़ता है। इसलिए सरकार द्वारा भी इसे गंभीरता से लिया गया है। उन्होंने जिला मुख्यालय के साथ-साथ क्षेत्र में काम करने वाले अधिकारियों से भी कहा कि उक्त समय पर अपने दफ्तरों में बैठकर आमजन की शिकायतें सुनें और उनका निपटारा करें। इसके साथ-साथ उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सुबह ठीक 9 बजे स्वयं भी पहुंचे और यह भी सुनिश्चित करें कि उनके विभागों के कर्मचारी ठीक नौ बजे कार्यालय में हाजिर हों।

सरकारी अस्पतालों/समन्वित परामर्श एवं जांच केंद्रों में नेविरेपाईन प्रोफाइलेक्सीस नामक दवाई प्रदान की जा रही है
सिरसा
, 1 दिसंबर। स्वास्थ्य विभाग द्वारा एड्स पीडि़त महिलाओं को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों/समन्वित परामर्श एवं जांच केंद्रों में नेविरेपाईन प्रोफाइलेक्सीस नामक दवाई प्रदान की जा रही है। यह जानकारी आज विश्व एड्स दिवस पर स्थानीय अस्पताल में आयोजित कार्यक्रम मेें सिविल सर्जन डा. दयानंद ने दी। उन्होंने बताया कि इस वर्ष जिला में तीन एड्स पीडि़त महिलाओं डिलीवरी करवाई गई। इन तीनों पीडि़त महिलाओं से पैदा हुए बच्चों को नेविरेपाईन प्रोफाइलेक्सीस नामक दवाई देकर व अन्य उपचार करके एचआईवी से बचाया जा सका है जो एक उपलब्धि है। जिला में दो महिलाओं की डिलीवरी गत जून माह में और एक महिला की डिलीवरी गत नवंबर माह में करवाई गई हैं।
    उन्होंने बताया कि उक्त दवाई तरल रूप में एड्स पीडि़त महिलाओं के बच्चों के लिए उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग व जिला रैडक्रास सोसायटी द्वारा एड्स पीडि़त रोगियों को एआईटी सैंटर्स पीजीआईएमएस रोहतक तक पहुंचाने के लिए प्रत्येक माह नि:शुल्क आने जाने की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। इस समय जिला में एचआईवी ग्रस्ति व्यक्तियों का आंकड़ा 350 तक पहुंचा है जो चिंता का विषय है। एड्स पर नियंत्रण लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार की सुविधाएं दी जा रही हैं।
    सिविल सर्जन ने कहा कि शुरूआती दिनों के सात से दस सप्ताह के अंदर इसका पता नहीं चलता, पता चलने पर दस से 12 सप्ताह बाद ही खून की जांच करवानी चाहिए। बिना डॉक्टर की सलाह के कुछ भी न करें। उन्होंने कहा कि सामान्य अस्पताल में नि:शुल्क दवाइयां उपलब्ध करवाई जाती है। नवजात में एचआईवी संक्रमण को कम करने हेतु नवजात शिशुओं एवं एचआईवी संक्रमित माताओं हेतु सभी सरकारी अस्पतालों में नेविरेपाईन प्रोफाइलेक्सीस उपलब्ध है।  उन्होंने कहा कि एचआईवी एड्स संक्रमित व्यक्तियों हेतु एआरटी सेंटर, पीजीआईएमएस रोहतक पर नि:शुल्क सीडी-4 टेस्ट, ट्रीटमेंट एवं काउंसिलिंग उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि  8 लिंग एआरटी सेंटर्स, रोहतक पर सामुदायिक सुरक्षा केंद्र, गुडग़ांव एवं भिवानी पर पीएलएचआईवी के पक्षपोषण एवं क्षमता निर्माण हेतु दो ड्रॉप-इन-सेंटर सकारात्मक व्यक्तियों द्वारा चलाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि नि:शुल्क काउंसिलिंग एवं परीक्षण सुविधाओं हेतु 148 आईसीटीसी/एफआईसीटीसी/पीपीसी उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि 79 सुरक्षा क्लीनिक, 64 लाईसेंस्ड ब्लैड बैंक, कॉलेजों में 171 रैड रिबन क्लब, हाई रिस्क ग्रुप हेतु 51 लक्षित अंत:क्षेप, भिवानी पर एक जिला एड्स निदान एवं नियंत्रण इकाई स्थापित की गई है।
     डा. दयानंद ने कहा कि एचआईवी एड्स संपूर्ण विश्व में अत्याधिक तेजी से फैल रहा है तथा यह मानव स्वास्थ्य के लिए गंभीर चुनौती के रूप में प्रकट हुआ है। एड्स से जुड़ी कलंक, द्वेष, भय तथा खामोशी समस्या का समाधान करना कठिन हो गया है। उन्होंने कहा कि एड्स का पूरा नाम एक्वायर्ड इम्यूनो डैफीसियंसी सिंड्रोम है। यह दो प्रकार का होता है। एचआईवी-1 सबसे ज्यादा और एचआईवी-2 कम घातक होता है मगर दोनों ही शरीर की रोगों से लडऩे की क्षमता कम कर देते हैं।
    इस अवसर पर विशेष रैली कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसको सिविल सर्जन डा. दयानंद ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। यह रैली शहर के विभिन्न मुख्य मार्गों तथा बाजारों से होती हुई टाउन पार्क में पहुंची। इसके उपरांत सभी सदस्यों को फल वितरित किए गए।
    विश्व एड्स दिवस के अवसर पर सामान्य अस्पताल परिसर में स्थित  एएनएम ट्रेनिंग सेंटर में प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें तीन टीमों राजेंद्रा नर्सिंग स्कूल, लॉर्ड शिवा नर्सिंग स्कूल और एएनएम ट्रेनिंग स्कूल सिरसा ने भाग लिया। इसी संदर्भ में लीगल सैल सिरसा की तरफ से एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें श्रीमती वंदना मोंगा एडवोकेट, श्री गौरव शर्मा, श्री विवेक जैन, श्री सुरेंद्र आर्य  आदि ने भाग लिया और कानूनी पहलुओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। विश्व एड्स दिवस के अवसर पर ऐलनाबाद, ओढां तथा जिले के अन्य विभिन्न स्थानों व स्कूलों में भी एचआईवी एड्स के बारे में विशेषज्ञों ने विस्तार से जानकारी दी और रैलियां निकालकर लोगों को जागरूक किया।

विशेष अभियान चलाकर  टीकाकरण किया जाएगा
सिरसा
, 1 दिसंबर। जिला में स्वास्थ्य विभाग द्वारा खसरा जैसी भयंकर बीमारी को दूर करने के लिए जनवरी के प्रथम सप्ताह से विशेष अभियान चलाकर  टीकाकरण किया जाएगा जिसके तहत दो लाख 75 हजार बच्चों को नि:शुल्क टीकारण कर लाभान्वित किया जाएगा।
    यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त श्री डी.के. बेहरा ने आज लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में आयोजित जिला टास्क फोर्स की बैठक को सम्बोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि बच्चे देश के भावी कर्णधार होते हैं। इसलिए उनके स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना हमारा परम कर्तव्य है। बचपन से ही बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल करेंगे तो कभी बीमार नहीं होंगे। स्वस्थ बच्चों से ही एक स्वच्छ समाज का निर्माण किया जाता है। उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग के अधिकारी स्वास्थ्य विभाग से तालमेल बनाकर टीकाकरण अभियान को जिले में जोर-शोर से चलाकर खसरा जैसी भयंकर बीमारी को खत्म करने का काम करें। उन्होंने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सारा डाटा तैयार कर लें और अभी से बेहतर ढंग से योजना बनाकर जिले के सभी शहर, कस्बों, गांवों तथा ढाणियों में 9 महीने से लेकर 10 वर्ष तक बच्चों की पहचान करें।
    इस अवसर पर सिविल सर्जन डा. दयानंद ने कहा कि 'पोलियो की मिटी बीमारी, अब है खसरे की बारीÓ। उन्होंने कहा कि जिला में 2001 के बाद कोई भी पोलियो का केस नहीं पाया गया है। जिला पोलियो मुक्त बन चुका है। इसी तरह खसरा मुक्त भी जिले को बनाना है जिसमें सभी का सहयोग जरूरी है। उन्होंने कहा कि पोलियो अभियान की तरह ही खसरे जैसे बीमारी को खत्म करने के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि एक बच्चा भी छूट जाता है तो सुरक्षा का चक्र ही टूट जाता है। इसलिए योजनाबद्ध तरीके से टीकाकरण अभियान को बेहतर ढंग से चलाया जाएगा और जिले में 2 लाख 75 हजार के लगभग बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जनवरी 2012 से हैपेटाइटिस-बी टीकाकरण अभियान शुरू करके नौ महीने से दस वर्ष तक के बच्चे का नि:शुल्क टीकाकरण किया जाएगा।
    उन्होंने कहा कि विश्व में हर रोज खसरे से दम तोडऩे वाले 400 बच्चों में से 300 की मौत भारत में होती है। हरियाणा में हर माह 100 और हर साल करीब 1200 बच्चे खसरे के कारण जान गंवा रहे हैं हालांकि राज्य में संपूर्ण टीकाकारण के लिए अभियान भी चलाए जाते हैं लेकिन इसके बावजूद खसरा रोधी टीके से 20 फीसदी और संपूर्ण टीकाकरण से 30 फीसदी बच्चे प्रदेश में अभी भी वंचित हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा सहित देश के 14 राज्यों को हाई रिस्क जोन में शामिल किया गया है।
     बैठक में डिप्टी सीएमओ डा. विरेश भूषण शर्मा ने अतिरिक्त उपायुक्त श्री डी.के. बेहरा का स्वागत करते हुए कहा कि 100 फीसदी बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त किए बिना रोकथाम संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि जिला में पहले चरण को जनवरी 2012 से बेहतर एवं योजनाबद्ध तरीके से चलाया जाएगा। पहले चरण में ही 70 फीसदी बच्चों को हम कवर कर उनका टीकाकरण कर लेते हैं तो इसके बाद आसानी से हम दूसरे चरण में 100 फीसदी बच्चों को कवर कर सकते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि इसके उपरांत दूसरे चरण के तहत दी जाने वाली खसरा रोधी खुराक अतिरिक्त होगी। खसरा के ज्यादा मामले अमूमन 10 साल से कम आयु वर्ग के बच्चों में होते हैं। उन्होंने कहा कि करीब 1 लाख बच्चे भारत में हर वर्ष खसरे के कारण दम तोड़ देते हैं। कमजोर बच्चों को खसरा जल्दी अपनी चपेट में ले लेता है और बच्चे प्रतिरोधक क्षमता में गिरावट के चलते अन्य बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं।  श्री शर्मा ने जनवरी से चलाए जाने वाले टीकाकरण अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी भी दी।
    इस अवसर पर नगराधीश श्रीमती कमलप्रीत कौर, जिला शिक्षा अधिकारी कुमकुम ग्रोवर, जिला के सभी खंडों के खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी सहित विभिन्न विभागों के उपस्थित थे।
नोट:-फोटो साथ संलग्र है

4 दिसंबर से 20 दिसंबर तक जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष सीवर सफाई अभियान चलाया जाएगा
सिरसा
, 1 दिसंबर। सिरसा शहर में आगामी 4 दिसंबर से 20 दिसंबर तक जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा विशेष सीवर सफाई अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान की शुरूआत स्थानीय थेड़ मोहल्ला की पीरबस्ती से शुरू किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि इस अभियान के दौरान शहर में पूरे सीवर सिस्टम को चॉक  व जाम फ्री किया जाएगा और सीवर की सभी छोटी-बड़ी लाइनों से गाद निकालने का कार्य किया जाएगा ताकि सीवर के पानी का डिस्पोजल सुचारू रूप से हो सके। इसके साथ-साथ शहर में सभी मेन हॉलों को ढक्कनों से कवर किया जाएगा और यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि सीवर में कहीं भी पॉलिथीन आदि जमा न हो।
    श्री समीर पाल सरो ने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इस अभियान के दौरान अधिक से अधिक छोटी-बड़ी मशीनें लगवाकर पूरे शहर को सीवर जाम होने की समस्या से निजात दिलवाएं। उन्होंने नटार गांव में बनाए जा रहे ट्रीटमेंट प्लांट की स्थिति की जानकारी लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे फोरी तौर पर जब तक यह प्लांट सुचारू रूप से काम करना शुरू करता है तब तक अस्थाई खाला बनाकर सीवरेज के पानी की निकासी करवाएं।
    उन्होंने कहा कि 4 दिसंबर तक विभाग के अधिकारी यह चिन्हित करें कि शहर में किन-किन स्थानों पर मुख्य समस्या है। प्राथमिकता के तौर पर इन स्थानों पर फोक्स किया जाना जरूरी है। उन्होंने अधिकारियों को यह भी कहा कि वे शहर में पानी की सप्लाई को सुचारू करें और सप्लाई के अंतिम छोर तक पानी में क्लोरिन की पर्याप्त मात्रा को सुनिश्चित करें।
    जनस्वास्थ्य विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री ए.के. गुप्ता ने बताया कि शहर में पानी के अवैध कनैक्शन हैं इसलिए लोगों को चाहिए कि वे अपने अवैध कनैक्शनों की स्वयं जांच करवाएं ताकि पानी की सप्लाई में शिलटिंग व सीवर के पानी का मिश्रण रोका जा सके। उन्होंने आमजन से अपील की कि वे सीवरों व नालियों में पॉलिथीन कतई न डालें क्योंकि पॉलिथीन डालने से सीवर जाम व चॉक होने का शत-प्रतिशत खतरा बना रहता है जिससे आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि शहर में सीवर सिस्टम चॉक फ्री करने के लिए विभाग द्वारा पहले से ही काम शुरू कर दिया गया है। सीवर सफाई के लिए शहर में चार बड़ी-बड़ी मशीनें लगाई गई हैं और सभी अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि वे जहां कहीं भी सीवर की समस्या का पता चले वहां तत्काल टैक्नीकल टीम को भेजे और उसे दूर करवाएं। उन्होंने आमजन से कहा कि वे शहर के जिस भी क्षेत्र में सीवर व पेयजल सप्लाई की समस्या है वे सीधे जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ उपायुक्त कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। कोई भी व्यक्ति उनसे सीधे उनके मोबाइल नं. 94164-58343, विभाग के कार्यकारी अभियंता विजय सिंह से उनके मोबाइल नं. 94165-07227, उपमंडल अभियंता श्री आरके चराया के मोबाइल नं. 90501-00528 व कनिष्ठ अभियंता के मोबाइल नं. 98124-99986 और कनिष्ठ अभियंता के नंबर 94162-89630 के नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा उपायुक्त के कार्यालय के 01666-248890, 248870 पर संपर्क कर समस्या बताई जा सकती है।

सभी स्कूलों की पानी की टंकियों में क्लोरिन की उचित मात्रा में डालना सुनिश्चित करें
सिरसा
, 1 दिसंबर।     उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि स्वास्थ्य एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे जिला के सभी स्कूलों की पानी की टंकियों में क्लोरिन की उचित मात्रा में डालना सुनिश्चित करें और यह प्रक्रिया निरंतर जारी रहनी चाहिए जिससे स्कूली बच्चों को वैैक्टर बोर्न डिजीज से बचाया जा सके। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रत्येक स्कूल में क्लोरिन की 100-100 गोलियां का पैकेट पहुंचाए। इसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि वे आवश्यकतानुसार स्कूल के मुख्याध्यापक व अन्य अध्यापकों से पानी की टंकियों में क्लोरिन की गोलियां डलवाएं। इसके साथ-साथ पानी की टंकियों की सफाई भी स्कूलों द्वारा करवाई जानी सुनिश्चित करें। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती कुमकुम ग्रोवर से कहा कि विभिन्न स्कूलों की पानी की टंकियों में डाली जाने वाली क्लोरिन की गोलियां की रिपोर्ट हर सप्ताह उन्हें देंगी।
    उन्होंने यह भी कहा कि वे निकट भविष्य में स्कूलों का औचक निरीक्षण करेंगी। औचक निरीक्षण कर पानी के सैम्पल की जांच भी करवाएंगी। यदि किसी स्कूल की टंकी साफ नहीं पाई गई तो उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।
हरियाणा प्रदेश व्यापार मण्डल (रजि.) ऑफिस : 1006-07, सैक्टर-22बी, चण्डीगढ़ मो. 09215142070 फोन : 0172-2701552

रतिया व आदमपुर विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी भारी बहुमत से विजय प्राप्त करेगी
चण्डीगढ़
1-11-2011, हरियाणा कान्फैड के चेयरमैन व हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रान्तीय अध्यक्ष बजरंग दास गर्ग ने कहा कि रतिया व आदमपुर विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी भारी बहुमत से विजय प्राप्त करेगी। रतिया व आदमपुर विधानसभा क्षेत्र की जनता नें कांग्रेस प्रत्याशी के हक मे वोट करने पर उनका आभार प्रकट किया व प्रान्तीय अध्यक्ष बजरंग दास गर्ग ने कहा की प्रदेश की जनता विकास चाहती है और जनता को पता है प्रदेश का विकास चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने किया है और आगे भी हुड्डा जी ही रतिया व आदमपुर विधानसभा क्षेत्र का विकास कराएगा। श्री गर्ग ने यह भी कहा कि विपक्ष ने हमेशा ही जनता क ो बरगलाने का काम किया है। झूठे वायदे व नारे देकर वोट हथीयाने का काम हमेशा ही विपक्ष करता रहा है इतना ही नहीं वोट हथीयाने के लिए जात पात का जहर हमेशा ही विपक्षी पार्टी ने घोला है मगर जनता के सामने इनका असली चेहरा सामने आ गया है इसलिए जनता प्रदेश के हित में हुड्डा जी की नितियों पर विश्वास करते हुए कांग्रेस पाटी के खुले समर्थन में है और हरियाणा सरकार चहुँमुखी विकास कराने व जनता को हर प्रकार की सुविधा देने के लिए वचनबद्व है।                      बजरंग दास गर्ग

कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह भारी मतों से जीत प्राप्त करेंगे
सिरसा
। रतिया उपचुनाव में अब तक के हुए अभूतपूर्व मतदान से यह स्पष्ट हो चला है कि इस बार कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह भारी मतों से जीत प्राप्त करेंगे। यह बात प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने 30 नवंबर को हुए मतदान के  बाद अपने बयान में कही। श्री शर्मा का कहना है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडडा की रतिया विधानसभा क्षेत्र में मेहनत से उत्साहित होकर कांग्रेस पार्टी का छोटे से छोटे कार्यकर्ता भी उत्साहित होकर चुनाव प्रचार में जी-जान से जुटा रहा। कार्यकर्ताओं की मेहनत व जरनैल सिंह के व्यक्तित्व को कांग्रेस की जीत का कारण बताते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस की विकासकारी नीति व 3 साल बनाम 30 साल का नारा सफल रहेगा। विपक्ष द्वारा चुनाव से पहले जो भ्रामक प्रचार किया गया था उसे रतिया की जनता ने नकारते हुए कांग्रेस प्रत्याशी के हाथ के निशान पर बटन दबाया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष फूलचंद मुलाना व सांसद अशोक तंवर की अथक मेहनत के कारण सभी कार्यकर्ता एकजुट हुए और जमीनी स्तर पर कार्य किया। उन्होंने कहा कि हुडडा फैक्टर इस बार रतिया उपचुनाव में अपना रंग दिखाएगा।

जनता गल्र्ज कालेज की छात्राओं द्वारा जागरूकता रैली निकाली गई
ऐलनाबाद
। अंतर्राष्ट्रीय एडस दिवस के उपलक्ष्य में आज जनता गल्र्ज कालेज की छात्राओं द्वारा जागरूकता रैली निकाली गई। जिसे कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के प्रधान भूपेश मेहता ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।  इस कार्यक्रम में ऐलनाबाद कांग्रेस कमेटी के शहरी अध्यक्ष सतपाल मेहता बतौर विशिष्ट अतिथि के रूप में पहुंचे।  छात्राओं द्वारा निकाली गई यह रैली विभिन्न बाजारों से होकर गुजरी। भूपेश मेहता ने इस अवसर पर कालेज में बनने वाले प्रशासनिक भवन का भूमि पूजन भी करवाया।
एडस दिवस पर निकाली गई जागरूकता रैली के अवसर पर छात्राओं संबोधित करते हुए भूपेश मेहता ने कहा कि जागरूकता से ही एडस से बचाव हो सकता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में केंद्र व राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे प्रयासों से एडस के आंकड़ों में कमी आ रही है। इस अवसर पर ऐलनाबाद कांग्रेस कमेटी के प्रधान सतपाल मेहता, जनता कालेज ट्रस्ट के प्रधान हनुमान प्रसाद अग्रवाल, सदस्य पवन मिढा, विनोद गिगोरानी, करणी साहू, बनवारी लाल तलवाडिय़ा, जगदीश कडवासरा, कालेज प्राचार्या श्रीमती निशा गोयल, विनोद भाटिया, पवन सिंगला, गुरमेल सिंह, निजी सचिव प्रेम सैनी, मा. किशोर, संदीप इंदौरा सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

रतिया व आदमपुर दोनो उपचुनावों में कांगे्रस पार्टी की ऐतिहासिक जीत का दावा किया
सिरसा
, 1 दिसम्बर। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने रतिया व आदमपुर दोनो उपचुनावों में कांगे्रस पार्टी की ऐतिहासिक जीत का दावा किया। हिसारिया बाजार स्थित कैंप कार्यालय में कार्यकत्र्ताओं को सम्बोधित करते हुए गोबिंद कांडा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की नीतियों, हुड्डा सरकार की पिछले सात साल की उपलब्धियों व कांगे्रस कार्यकत्र्ताओं की मेहनत के फलस्वरूप 30 नवम्बर को दोनो उपचुनाव क्षेत्रो के मतदाताओं का रूझान कांग्रेस के पक्ष में स्पष्ट दिखाई दे रहा था। कार्यकत्र्ताओं और मतदाताओं के जोश को देखकर यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगा कि कांग्रेस की जीत हो चुकी है और 4 दिसम्बर की मतगणना के बाद परिणाम की महज औपचारिक घोषणा ही बाकी है। इस अवसर पर कांडा ने सिरसा विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न गांव और वार्डों से आए लोगों की समस्याएं सुनी और उनके समाधान के लिए अधिकारियों से बात की। कांडा ने आश्वासन दिया कि शीघ्र ही सिरसा विधानसभा क्षेत्र के विकास का मास्टर प्लान तैयार हो जाएगा और क्षेत्र की तस्वीर ही बदल जाएगी। इस अवसर पर प्रेम शर्मा,जयसिंह चेयरमैन, सरपंच हरजिंद्र ङ्क्षसह बब्बू, पार्षद राजेश खनगवाल, अंग्रेज बठला, रानी रंधावा, रोशनी देवी, रतन जमालिया, भूपेश गोयल, तरसेम गोयल, हरि प्रकाश शर्मा, दरयाव सिंह, हरप्रीत सिंह सहित अनेक कार्यकत्र्ता उपस्थित थे।

संत सैनी की माता केसर देवी के निधन पर गहरा दु:ख व्यक्त किया
सिरसा
। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने आज संत सैनी की माता केसर देवी के निधन पर गहरा दु:ख व्यक्त किया है। संत सैनी के घर पर आयोजित शोक सभा में पहुंचकर श्री शर्मा ने दिवंग्त आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की और परिवार के सदस्यों को ढांढस बंधाई। इस दौरान मा. राजकुमार वर्मा, कृष्ण सिंगला, हरीश सोनी, चंद्र भान गोयल, संत लाल गुंबर, सुखदेव बाजीगर, भोला जैन, राम कुमार सैनी, मा. रामकुमार, वैद सैनी, उदय राम, राधेश्याम श्याम वर्मा, बृजदान चारण, भालचंद भाटीवाल, सुभाष चौधरी सहित अनेक लोग मौजूद थे।

निधन पर पूरे शहर में शोक की लहर
डबवाली-
1 दिसम्बर (बलबीर लखोत्रा) पत्रकार वासदेेव मैहता को उस समय गहरा सदमा लगा जब उनके 45 वषर््िाय चचेरे भाई इंद्रजीत मैहता 'जीतीÓ नुक्कड़ दुप्पट्टा हाऊस मीना बाजार का वीरवार प्रात: निधन हो गया।  वह पिछले कई दिनों से अस्वस्थ चल रहे थे। उन्होंने वीरवार प्रात:9 बजे अपने निवास पर अंतिम सांस ली। उनके निधन पर पूरे शहर में शोक की लहर दौड़ गई व शोक स्वरूप मीना बाजार बंद रखा गया। परिजनों द्वारा ने शाह सतनाम अस्पताल सिरसा से पहुंची टीम को उनके नेत्रदान किए।  उनका अंतिम संस्कार वीरवार शाम 4 बजे स्थानीय रामबाग में किया गया। उनकी शवयात्रा में शहर की सामाजिक संस्थाओं के अलावा अन्य गणमान्य लोगों ने शामिल होकर नम आंखों से उन्हें अंतिम विदाई दी। उनके निधन पर प्रैस क्लब डबवाली, हरियाणा पत्रकार संघ सिरसा, जय श्रीराम नगर नाट्यशाला, वरच्युस क्लब डबवाली, मीना बाजार एसोसिएशन, महाराजा अग्रसेन क्लॉथ मार्केट, पंजाबी सभा धर्मशाला व अन्य संस्थाओं ने गहरा शोक व्यक्त किया।   

रतिया और आदमपुर में कांग्रेस की जीत तय : तंवर
- रतिया और आदमपुर में किया कांग्रेस की जीत का दावा
- रतिया में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने किया लड्डू बांट खुशी का इजहार
 रतिया(फतेहाबाद),
1 दिसम्बर: अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर ने विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदान संपन्न होने के बाद मतदाताओं का आभार जताया है। कांग्रेस सांसद ने कहा कि रतिया हलके के लोगों ने जिस उत्साह से भारी मतदान किया है। उसे देखते हुए स्पष्ट हो जाता है कांग्रेस प्रत्याशी की जीत तय है। श्री तंवर ने कार्यकत्र्ताओं को बधाई दी और उनके सहयोग के लिए धन्यवाद किया।
        कांग्रेस सांसद ने कहा कि क्षेत्र के ज्यादातर पोलिंग बूथों पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान संपन्न हुआ है। जिससे लोकतंत्र को मजबूती मिलती है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के लोगों ने भारी उत्साह दिखाते हुए मतदान किया है जिससे कांग्रेस की स्थिति मजबूत हुई है। उन्होंने कहा कि सिर्फ रतिया ही नहीं बल्कि आदमपुर हलके में भी लोगों ने कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में भारी उत्साह दिखाया है। मतदान संपन्न होने के बाद कांग्रेस सांसद ने पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक को भी संबोधित किया । पार्टी के मुख्य चुनाव कार्यालय में आयोजित बैठक के दौरान कांग्रेस प्रत्याशी की जीत को तय मानकर पार्टी कार्यकर्ताओं ने लड्डू बांटकर खुशी का भी इजहार किया। श्री तंवर ने कहा कि कार्यकत्र्ताओं की मेहनत अवश्य फल लेकर आएगी। उन्होंने कार्यकत्र्ताओं को पार्टी की एकजुटता पर बधाई दी और उनके सहयोग के लिए धन्यवाद किया तथा आश्चसन दिया कि कार्यकत्र्ताओं को पूरा मान-सम्मान दिया जाएगा।
        इस मौके पर सांसद ने कहा कि रतिया हलके से कांग्रेस प्रत्याशी की जीत तय हो चुकी है। पार्टी कार्यकर्ताओं की मेहनत के बलबूते ही कांग्रेस इस इलाके से जीत दर्ज करने में सफल हुई है। हालांकि मतगणना चार दिसंबर को होगी, लेकिन मतदाताओं के रूझान को देखते हुए रतिया में कांग्रेस की जीत निश्चित हो चुकी है मतगणना तो महज औपचारिकता पूरी करेगी। डा. तंवर ने कहा कि लोगों के मिल रहे रुझान से यह तय है कि रतिया विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी भारी बहुमत से जीतेंगे। उन्होंने कहा कि कार्यकत्र्ताओं कड़ी मेहनत रंग लाएगी। उन्होंने कहा कि रतिया से कांग्रेस की जीत के साथ ही विकास के नए आयाम स्थापित होंगे। सांसद ने कहा कि लोगों ने जिस तरह कांग्रेस की नीतियों में भरोसा जताया है उसे देखते हुए स्पष्ट हो गया कि जनता वायदे नहीं विकास चाहती है।
        चुनाव में डाले गए मतों के प्रतिशत पर संतोष जताते हुए कांग्रेस सांसद अशोक तंवर ने कहा कि स्थानीय प्रशासन व चुनाव आयोग के इंतजामों के चलते गड़बड़ी की शिकायतें नहीं मिली। जिसके चलते लोगों ने खुलकर मतदान किया। उन्होंने भरोसा जताते हुए कहा कि इस चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी भारी मतों से जीत दर्ज करेंगे। इस मौके पर कृषि मंत्री परमवीर सिंह, मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी डा. केवी सिंह,पार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह, प्रदेश कांग्रेस के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा,जिला कांग्रेस कमेटी के प्रधान रणधीर सिंह, कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह, कीर्ति जैन,सुभाष बिश्नोई, कुरुक्षेत्र युवा कांग्रेस के लोकसभा अध्यक्ष रवि मैहला, नवीन केडिया,भूपेश मेहता,प्रवीन गर्ग तथा सुमित जैन एडवोकेट सहित भारी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता भी बैठक में मौजूद थे।

सार्वजनिक स्थल पर जुआ खेल रहे सात लोगों को काबू किया
सिरसा,
1 दिसम्बर। जिला की थाना शहर सिरसा पुलिस ने गश्त के दौरान मुखबरी मिलने पर बीती शाम सार्वजनिक स्थल पर जुआ खेल रहे सात लोगों को काबू किया है। पुलिस ने पकड़े गए लोगों के कब्जे से एक लाख 35 हजार 450 रुपये की जुआ राशि व ताश बरामद की है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान जसवंत राय पुत्र मोहरी राम निवासी रतिया, सतवीर पुत्र देवीलाल निवासी चूलीकलां (फतेहाबाद), जसवीर पुत्र मान सिंह निवासी हिसार छावनी क्षेत्र, राजकुमार पुत्र नत्थू राम निवासी भारत नगर सिरसा, सुरेश कुमार पुत्र गजानंद निवासी थेहड़ मोहल्ला सिरसा, राजेश पुत्र सोहन लाल व राकेश पुत्र सोहन लाल निवासी शांति नगर सिरसा के रूप में हुई है। पकड़े गए लोगों के विरुद्ध थाना शहर सिरसा में मामला दर्ज किया गया है। शहर थाना प्रभारी निरीक्षक सुरेश पाल ने बताया कि कीर्तिनगर पुलिस चौकी की पुलिस पार्टी सायं के समय गश्त पर थी और उसी दौरान सूचना मिली कि कुछ लोग मेला ग्राउंड में सार्वजनिक स्थल पर जुआ खेल रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस सूचना को पाकर पुलिस पार्टी ने उक्त स्थान पर दबिश देकर मौका से सभी आरोपियों को जुआ राशि व ताश समेत काबू कर लिया।
    एक अन्य घटना में थाना शहर की बस स्टैंड पुलिस चौकी ने दहेज हत्या के मामले में आरोपी सास जागीर कौर पत्नी जगीर सिंह निवासी भगत सिंह कॉलोनी को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने गिरफ्तार की गई आरोपी को सिरसा अदालत में पेश किया, जहां उसे न्यायिक हिरासत में बोस्टल जेल हिसार भेजा गया है। मामले के जांच अधिकारी व बस स्टैंड चौकी सिरसा के प्रभारी उपनिरीक्षक दलबीर सिंह ने बताया कि इस घटना के दो आरोपियों ससुर जगीर सिंह व पति रणवीर सिंह निवासी भगत सिंह कॉलोनी को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में बीती 25 नवंबर को मृतका हरप्रीत कौर के पिता लखवीर सिंह निवासी भंभूर की शिकायत पर चार लोगों के विरुद्ध भादसं की धारा 304बी व 34 के तहत मामला दर्ज हुआ था।
    थाना शहर सिरसा पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान बीती शाम एक व्यक्ति को 315 बोर की एक नजायज पिस्तौल के साथ काबू किया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान मोहित पुत्र रणधीर सिंह निवासी कालुआना के रूप में हुई है। आरोपी के विरुद्ध शस्त्र अधिनियम के तहत थाना शहर सिरसा में मामला दर्ज किया गया है। थाना शहर सिरसा के सहायक उपनिरीक्षक राजमोहिन्द्र पर आधारित एक पुलिस पार्टी बीती शाम गश्त के दौरान परशुराम चौक क्षेत्र में मौजूद थी। इसी दौरान एक व्यक्ति पैदल आया और सामने पुलिस पार्टी को देखकर खिसकने का प्रयास किया। पुलिस पार्टी को शक होने पर उक्त व्यक्ति को काबू कर तलाशी ली और उससे 315 बोर का एक नजायज पिस्तौल बरामद हुआ। आरोपी को आज अदालत में पेश किया जाएगा।

नामचर्चा का आयोजन किया गया
सिरसा
। स्थानीय एलआईसी आफिस, पुराना सिविल अस्पताल रोड़ स्थित शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेल्फेयर फोर्स विंग के फूड एवं राशन बैंक पर आज प्रात: नामचर्चा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर 25 जरूरतमंद परिवारों को एक माह का राशन व कंबल प्रदान किए गए।
फूड बैंक पर आयोजित नामचर्चा में कविराज भाइयों ने मधुर वाणी में सतगुरू व राम नाम की महिमा का गुणगान किया। 'नाम लेने में बड़ी है बहारÓ, 'सतगुरू प्यारे जीÓ, 'करता सेवा गुरू का प्याराÓ, 'प्रेम करो तुम भाई सबसे प्रेम करो तुम भाईÓ इत्यादि भजन सुनाए। इस अवसर पर मार्केट कमेटी के पूर्व चैयरमेन बचन लाल बजाज ने कहा कि डेरा सच्चा सौदा द्वारा मानवता भलाई कार्यों में विश्वभर में अग्रणी बना हुआ है। उन्होंने कहा कि रक्तदान, पौधारोपण, मरणोंपरांत शरीरदान, नेत्रदान, सफाई महा अभियान जैसे 70 से अधिक मानवता भलाई कार्य किए जा रहे है। उन्होंने बताया कि संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के वचनों पर अमल करते हुए डेरा श्रद्धालुओं द्वारा सप्ताह में एक बार उपवास रखकर जरूरतमंदों की सहायता की जाती है जो अति प्रशंसनीय है। इस अवसरपर सिरसा ब्लाक के जिम्मेवार सदस्यों ने बचन लाल बजाज को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
25 जरूरतमंद परिवारों को वितरित किए गए एक माह के राशन तथा गर्म कंबलों में वेद सेतिया व जसंवत राय ने अपना सहयोग दिया। इस मौके पर ब्लाक भंगीदास कस्तूर इन्सां, सात मैंबर सुरेंद्र ठकराल, सुरेंद्र छाबड़ा, राकेश बजाज, 15 मैंबर भूपेंद्र इन्सां, शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग सदस्य गुलशन, अरूण, अंगूरीलाल,मदन, राजेंद्र मिढा, प्रेम गांधी, रवि, मोनू, औमप्रकाश, भारत, अश्विनी, 25 मैंबर मीनू इन्सां, आशा इन्सां, प्रवीण, मधु, रीता, आशा, सरोज व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

रतिया व आदमपुर उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी भारी मतों से विजयी होंगे
सिरसा।
कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के प्रधान भूपेश मेहता ने कहा कि रतिया व आदमपुर उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी भारी मतों से विजयी होंगे। आज जारी एक बयान में श्री मेहता ने कहा कि दोनो सीटों पर हुए चुनाव में मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा व सांसद डा. अशोक तंवर की नीतियों व उनके द्वारा प्रदेश में करवाए गए विकास कार्यों की जीत होगी। भूपेश मेहता ने कहा कि इस चुनाव में मतदाताओं ने रिकार्ड मताधिकार का प्रयोग करके लोकतंत्र को सदृढ किया है। उन्होंने कहा कि रतिया विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह के पोलिंग बूथों पर उमड़ी भीड से यह साफ जाहिर हो रहा है कि इस बार रतिया की जनता कांग्रेस का साथ देगी। उन्होंने कहा कि अब मात्र 4 दिसम्बर को परिणाम घोषित होने का इंतजार शेष रह गया है। उन्होंने रतिया व आदमपुर में चुनाव के शांतिपूर्वक संपन्न होने के लिए वहां के जिला प्रशासन, पार्टी कार्यकर्ताओं व मतदाताओं का आभार भी जताया। श्री मेहता ने केंद्र सरकार की एफडीआई नीति की तारीफ करते हुए कहा कि केंद्र सरकार की इस नीति के लागू हेाने से खुदरा व्यापार में विदेशी पूंजी निवेश होगा, जिससे राज्यों, आम आदमी, किसान, व्यापारी, बेरोजगारों सभी को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि विदेशी पूंजी निवेश से उद्योग धंधों का विकास होगा , रोजगार के नए नए क्षेत्र सामने आएंगे साथ ही किसानों को उनकी उपज के अधिक भाव भी मिलेंगे।

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की ओर से शनिवार को एक कार्यक्रम आयोजित किया गया
सिरसा
। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, नेजाडेला कलां में दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की ओर से शनिवार को एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें संस्थान के संस्थापक श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी सुश्री ईश्वरी भारती ने विद्यार्थियों को नैतिक मूल्यों की शिक्षा देते हुए कहा कि वैश्विकरण की आंधी के चलते क्या कुछ हमारे जीवन पद्धति में प्रवेश कर गया और हमें इसका आभास तक नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि भारत के सामाजिक, नैतिक और सांस्कृतिक जीवन में तेजी से परिवर्तन हुए। -हमने सादा जीवन और उच्च विचारों वाली धारणाओं को छोड़कर खाओ-पीयो मौज उड़ाओ जैसी भौतिकवादी शैली को गले से लगा लिया है और सबसे बड़ी विडंबना यह है कि भारत विकसित देशों के लिए मात्र आर्थिक बाजार न रहकर एक ऐसा बाजार भी बन गया है जिसमें मूल्यों और सौंदर्य को खरीदने व बेचने की काफी संभावनाएं थी।
    उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के भीतर तीन स्तर होते हैं। शारीरिक, मानसिक  और आत्मिक स्तर। लेकिन आज हम केवल शारीरिक स्तर की और ध्यान देते हैं। आज प्रत्येक व्यक्ति केवल बाहरी सौंदर्य के लिए प्रयासरत है। क्योंकि आज बच्चे जिस परिवेश में रहते हैं उन पर वैसा ही प्रभाव पड़ता है। बच्चे अपना अधिक समय टीवी देखने में व्यतीत करते हैं। जैसा वे उसमें देखते हैं वैसा ही अपने निजी जीवन में लागू करते हैं। इसलिए उन्होंने बच्चों को समझाते हुए कहा किसी भी चीज का दुरूपयोग नहीं करना चाहिए। बल्कि ऐसे कार्यक्रम देखने चाहिए जिसमें देशभक्ति का जज्बा मन में उत्पन्न हो और देश के लिए कुद कर पाएं। उन्होंने भारत की परिभाषा बताते हुए कहा कि भा+रत । भा का अर्थ है प्रकाश और रत का अर्थ है लीन। भाव कि ज्ञान रूपी प्रकाश में लीन रहने वाला ही भारतीय है। लेकिन आज समाज की हालत को देखो तो हमारी युवा पीढ़ी ज्ञान में लीन न होकर अनेक ही कुरीतियों जैसे नशा, भ्रष्टाचार आदि में लीन हो गई है। इसलिए हमें भारतीय बनने के लिए उस ज्ञान को अर्जित करना पड़ेगा जो केवल एक आध्यात्मिक गुरू के माध्यम से ही संभव होगा।

छात्राओं ने विश्व एड्स जागरूकता रैली निकाली
ओढ़ां
-माता हरकी देवी शिक्षण संस्थान ओढ़ां की छात्राओं ने विश्व एड्स जागरूकता रैली निकाली गई। इस अवसर पर मुख्यातिथि खंड शिक्षा अधिकारी ओढ़ां भूप सिंह ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि चरित्रवान, गुधवान व स्वस्थ नागरिक ही स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकते हैं। कार्यक्रम अध्यक्ष मंदर सिंह सरां ने छात्राओं को स्वस्थ समाज व बिमारियों से बचाव बारे अपने विचार रखे। प्राचार्य सुभाषचंद्र ने एड्स से बचाव के तरीके बताते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति इसमें भागीदारी करके एड्स को विश्व से समाप्त करने में योगदान दे सकता है। सीएचसी ओढ़ां के एसएमओ डॉ. भूषण गर्ग ने अपने विस्तार भाषण में एड्स के लक्षणों, कारणों व बचाव के उपायों पर विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि इसमें उपचार से ज्यादा जरूरी इससे बचाव है। रेड रिबन क्लब की कॉर्डीनेटर प्राध्यापिका दीप्ति रेडू ने मुख्यातिथि, स्टाफ व छात्राओं को धन्यवाद दिया। डॉ. रघुवीर सिंह ने सफल मंचन करते हुए छात्राओं को जागरूक किया।
    मुख्यातिथि बीइओ भूप सिंह ने हरी झण्डी दिखाकर रैली को रवाना किया। रैली में शामिल छात्राओं ने कॉलेज से चलकर गांव की सभी गलियों व मुख्य मार्गों का चक्कर लगाते हुए गांववासियों को एड्स के प्रति जागरूक किया। हाथों में बैनर थामे छात्राएं नारे लगा रही थी कि हमारा सपना होगा तब साकार जब एड्स के प्रति जागरूक होगा हर परिवार तथा एड्स भागाओ देश बचाओ आदि। इस अवसर पर बीइओ भूप सिंह, डॉ. भूषण गर्ग, मंदर सिंह सरां, डॉ. रवि, डॉ. श्याम लाल, डॉ. सुभाष चंद्र, युगल किशोर, डॉ. बिमला साहू, राज परूथी, अंजू सिंह, परवीन कुमारी, सोनू गुप्ता, स्मिता सेतिया, अंग्रेज कौर, रोहताश, मंजीत, सुखजीत, गौरव, कृष्ण तथा बीएड व जेबीटी की छात्राएं उपस्थित थी।

एड्स जागरूकता शिविर का आयोजन किया
ओढ़ां-
जिला बाल कल्याण परिषद सिरसा द्वारा संचालित नशा मुक्ति केंद्र कालांवाली की तरफ से नशा एवं एड्स विषय पर विश्व एड्स दिवस के तत्वाधान में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गोरीवाला में एड्स जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में केंद्र की टीम द्वारा नशा एवं एड्स से संबंधित जानकारी देते हुए सामाजिक कार्यकर्ता शमशेर सिंह ने बताया कि एड्स एक लाइलाज बिमारी है। इससे बचने का मात्र एक ही उपचार इसकी संपूर्ण जानकारी है, इससे हम अपने आप को व समाज को स्वस्थ रख सकते हैं। इस अवसर पर एड्स से संबंधित कुछ भ्रामक तथ्यों पर भी प्रकाश डाला। जैसे कि हाथ मिलाने, साथ खाना खाने, सामूहिक बाथरूम व टॉयलट का प्रयोग करने यह बिमारी नहीं फैलती। इसके फैलने का मुख्य कारण असुरक्षित यौन संबंध, संक्रमित खून, गर्भवती महिला से उत्पन्न बच्चा या महिला द्वारा स्तनपान तथा संक्रमित सुई व सिरींज आदि हैं। मुख्य रूप से सफाई व यौन संक्रमण की तरफ ध्यान देकर इससे बचा जा सकता है। इसके साथ ही केंद्र के योगाचार्य राजेंद्र सिंह ने भी नशा व एड्स से बचने के लिए प्राथमिक उपचार व आयुर्वेदिक नुस्खे उपस्थित जनों को बताए। इस अवसर पर स्कूल स्टाफ इंचार्ज सुखपाल सिंह, अन्य स्टाफ मलकीत सिंह, सुंदरपाल, मेजर सिंह के अलावा सभी विद्यार्थी उपस्थित थे।

लापरवाह कैंटर चालक के खिलाफ मामला दर्ज
ओढ़ां
-ओढ़ां पुलिस ने ट्रक परिचालक 30 वर्षीय नीरज पुत्र गोपाल राम निवासी सिरसा की शिकायत पर कैंटर चालक 35 वर्षीय गुरचरण सिंह पुत्र गुरदिता सिंह निवासी जम्मूूवाली जिला अबोहर के खिलाफ लापरवाही से वाहन चलाने का मामला दर्ज कर लिया है।
    उल्लखनीय है कि मंगलवार को सिरसा से अबोहर की ओर कंफंक्शनरी का सामान लेकर जा रहे कैंटर की सामने से आ रहे ट्रक जो कि रेता लेकर मोगा से सिरसा जा रहा था में सीधी टक्कर हो गई थी जिसमें दोनों वाहनों के इंजन क्षतिग्रस्त हो गए थे। कैंटर चालक 35 वर्षीय गुरचरण सिंह पुत्र गुरदिता सिंह निवासी अबोहर ने लापरवाही से कैंटर चलाते हुए ट्रक को टक्कर मारदी जिस कारण ट्रक परिचालक 30 वर्षीय नीरज कुमार पुत्र गोपाल राम निवासी सिरसा को टांगों पर चोट आई थी तथा राहगीरों ने उसे वाहन से निकालकर सिरसा अस्पताल पहुंचाया था तथा कैंटर चालक कैंटर छोड़कर मौके से फरार हो गया था। जांच अधिकारी सबइंस्पैक्टर रमेश कुमार ने बताया कि कैंटर चालक की तलाश जारी है और उसे शीघ्र ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा। पुलिस ने कैंटर अपने कब्जे में ले लिया है।

वीटा मिल्क बूथ में लगी आग पर काबू पाया
ओढ़ां
-चौ. देवीलाल राजकीय इंजीनियर कॉलेज पन्नीवाला मोटा में स्थित वीटा मिल्क बूथ में अचानक सिलेंडर लीक होने से आग लग गई। इसकी सूचना मिलते ही थाना प्रभारी ओढ़ां रवि खुंडिया मौके पर पहुंचे और सिरसा व कालांवाली से फायर बिग्रेड की गाडिय़ां पहुंच गई और आग पर काबू पा लिया। थाना प्रभारी ने बताया कि आग लगने से कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि गैस की पाइप लीक होने से आग फैल गई और वहां पर मौजूद छात्र विनोद कुमार, प्रदीप कुमार, सुभाष चंद्र आदि ने मिट्टी डालकर आग को बुझाने की कोशिश की। मिल्क बूथ की ठेकेदार सुनील देवी ने बताया कि उनका कोई नुकसान नहीं हुआ है क्योंकि गैस सिलेंडर बूथ से बाहर रखा हुआ था।

No comments:

Post a Comment