Friday, November 25, 2011

समाचार News 26.11.2011

रतिया में दोहराया जाएगा हिसार : अभिमन्यु
रतिया।
रतिया के मतदाता प्रदेश से कांग्रेस के कुशासन, भ्रष्टाचार व तानाशाही राज को समाप्त करने का आगाज करेंगे। यह बात आज यहां भाजपा-हजकां गठबंधन की रैली को संबोधित करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय सचिव कैप्टन अभिमन्यु ने कही। इस दौरान उन्होंने कहा कि रतिया की जनता कांग्रेस व इनेलो को हिसार लोकसभा चुनावों की तरह ही करारी मात देगी। उन्होंने कहा कि आदमपुर व रतिया में गठबंधन की रिकार्ड जीत के साथ ही प्रदेश में कांग्रेस सरकार की उलटी गिनती शुरू हो जाएगी। भविष्य में प्रदेश में जब भी चुनाव होंगे, भाजपा-हजकां गठबंधन की सरकार बनना तय है। उन्होंने कहा कि जनता कांग्रेस राज के घोटालों, भ्रष्टाचार व रात-दिन बढ़ती मंहगाई से त्रस्त है और कांग्रेस के कुशासन से छुटकारा पाना चाहती है। इनेलो पर जमकर निशाना साधते हुए कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि इनेलो लगातार हार व टूटते जनाधार के कारण अपने परिवार तक सिमट कर रह गई है। भाजपा नेता ने कहा कि इनेलो अभी से ही हार के बहाने तलाशने में जुटी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता इनेलो की तानाशाही को आज तक नहीं भूली है। उन्होंने कहा कि इस उपचुनाव में मतदाता कांग्रेस व इनेलो को सबक सिखाने का मन बना चुके हैं।

रतिया की जनता भाग्यशाली: भूपेश मेहता
रतिया
। किसान खेत मजदूर कांग्रेस के प्रांतीय सचिव एवं कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के अध्यक्ष भूपेश मेहता अपने समर्थकों सहित कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल ङ्क्षसह के समर्थन में डोर टू डोर जाकर मतदाताओं से रूबरू हो रहे है तथा कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में वोट डालने की अपील कर रहे है। इसी कड़ी में श्री मेहता ने वार्ड 11 का दौरा किया तथा मतदाताओं से मिले। इस अवसर पर अपने संबोधन में भूपेश मेहता ने कहा कि रतिया की जनता भाग्यशाली हे जो मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा स्वयं उनके बीच है तथा सीधे संवाद कर रहे है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने रतिया में विकास करवाया है तथा मुख्यमंत्री आगे भी विकास करवाने का भरोसा जता रहे है। उन्होंने कहा कि रतियावासी मतदान वाले दिन कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह के पक्ष में मतदान करके उन्हें अपना प्रतिनिधी चुनकर विधानसभा में भेजे तथा विकास का दौर रतिया में जारी रखें। इस अवसर पर उनके साथ रतिया नगरपालिका के चैयरमेन मदन वधवा, ईश्वर तनेजा, सुरेश तनेजा, राजकुमार सिंगला, हरीकृष्ण, कृष्ण कंबोज, रामचंद तनेजा, भूषण खुराना, सतीश हांडा, निजी सचिव प्रेम सैनी, पवन सिंगला, गुरमेल सिंह, अनिल शर्मा, अभिमन्यू मलिक, संदीप इंदौरा सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

रतिया में कांग्रेस की रैली आज
रतिया
, 26 नवम्बर : अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव एवं हरियाणा के प्रभारी श्री बीके हरिप्रसाद, हरियाणा के जनप्रिय मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री फूल चंद मुलाना, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं स्थानीय सांसद डा. अशोक तंवर रविवार को रतिया की अनाज मंडी के नजदीक मार्केट कमेटी के सामने मैदान में विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे। जिला कांग्रेस कमेटी के प्रधान रणधीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि इस रैली में कांग्रेस के अन्य वरिष्ठ नेतागण भी शिरकत करेंगे। इस रैली में रतिया हलके के लोग भारी संख्या में बढ़-चढ़ कर हिस्सेदारी करेंगे।

गृह एवं उद्योग राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने आज रतिया विधानसभा के क्षेत्र के दर्जनों गांवों का दौरा कर ग्रामीणों से कांग्रेसी प्रत्याशी जरनैल सिंह के पक्ष में वोटों की अपील की
रतिया,
26 नवंबर ।  गृह एवं उद्योग राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने आज रतिया विधानसभा के क्षेत्र के दर्जनों गांवों का दौरा कर ग्रामीणों से कांग्रेसी प्रत्याशी जरनैल सिंह के पक्ष में वोटों की अपील की। उन्होंने गांव भिरडाना में भारी जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में हरियाणा प्रदेश ने प्रगति के नए सोपान को छुआ है। विकास के मामले में हरियाणा देशभर में नबंर वन बना है। जहां पहले प्रदेश में अराजकता का माहौल था, व्यापारी, दुकानदार, कर्मचारी, किसान सहित सभी वर्गों के लोग दुखी व परेशान थे, वहीं हुड्डा ने समाज के सभी वर्गोँ को राहत देने का कार्य किया। हुड्डा सरकार ने अपने सात साल के कार्यकाल में विकास पर जितनी राशि खर्च की है, उतनी राशि पिछले 45 वर्षों में भी नहीं खर्ची गई। कांग्रेस सरकार की नीतियों का ही परिणाम है कि आज हर वर्ग खुशहाल है। उन्होंने कहा कि अपराध पर नियंत्रण करने के लिए माफिया को कुचला गया। आज आदमी को राहत देने के लिए विकास योजनाओं को मंजूरी दी। आज प्रदेश के हर हिस्से में विकास की बयार बह रही है।
गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने कहा कि सरकार की नीतियों का ही परिणाम है कि प्रदेश की जनता ने भूपेेंद्र सिंह हुड्डा को हरियाणा का पुन: मुख्यमंत्री पद सौंपा। उन्होंने कहा कि आज विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं है। जनता भलीभांति जानती है कि विकास का्रैन सा नेता करवा सकता है और किस के वादे सच्चे होते है। उन्होंने किसी पार्टी का नाम लिए बगैर कहा कि रतिया उपचुनाव में जनता ने विकास का साथ देने का मन बना लिया है, इसलिए भाई जरनैल सिंह की जीत निश्चित है। उन्होंने कहा कि इस उप चुनाव में विपक्षी दलों को पता चल जाएगा कि रतिया के पिछड़ेे पन के लिए जनता उन्हें किस कदर नकारती हैँ। श्री कांडा ने दावा किया कि श्री हुड्डा की नीतियों पर रतिया विधानसभा क्षेत्र का बच्चा-बच्चा सहमति की मोहर लगाएगा। उन्होंने कहा कि उपचुनाव के बाद रतिया की तस्वीर व तकदीर बदल जाएगी।
ग्रामीण सभा में लोगों ने श्री कांडा का जोरदारस्वागत किया। उनका फूलमालाओं से स्वागत किया गया और ढोल-नगाड़ों के साथ सभा स्थल पर लाया गया। इस मौके पर कृष्णा पूनियां, प्रेम शर्र्मा, मोती सैनी, राजेंद्र पप्पू, रवि गोदारा, जयंत गदली, चरणजीत सिंह कैरांवाली, भूपेेश गोयल, नरेंद्र सर्राफ सहित सैकड़ों समर्थक उनके साथ थे।

जिस कांग्रेेस ने देश को आजाद करवाया था वही कांग्रेस देश को गुलामी की जंजीरों में फिर से जकड़वाने जा रही है
रतिया
, (26 नवम्बर): भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष कृष्णपाल गुर्जर ने केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा देश के खुदरा कारोबार में विदेशी निवेश को 51 प्रतिशत हिस्सेदारी की अनुमति दिए जाने के फैसले की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि जिस कांग्रेेस ने देश को आजाद करवाया था वही कांग्रेस देश को गुलामी की जंजीरों में फिर से जकड़वाने जा रही है।
    भाजपा अध्यक्ष ने शनिवार को जारी ब्यान में कहा कि केंद्र सरकार के इस फैसले से महंगाई के कष्टदायक दौर में देश के छोटे और खुदरा व्यापारियों के सामने रोजी रोटी का संकट पैदा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि आज पहले ही देश के लगभग 5 करोड़ खुदरा व्यापारी चाईनीज माल की मार से परेशान हैं और अब विदेशी निवेश तो उनको बर्बाद करके रख देगा। उन्होंने कहा कि 5 करोड़ खुदरा व्यापारियों का व्यापार खत्म होने से देश के लगभग 20 करोड़ परिवारों को भरण पोषण के लाले पड़ जायेंगे।
     भाजपा नेता ने याद दिलाया कि 1600 ई. में अंग्रेज भी ईस्ट इंडिया कंपनी के माध्यम से व्यापार करने की इजाजत लेकर भारत आये थे और धीरे धीरे देश की रियासतों पर कब्जा करके देश के मालिक बन गए और देश की जनता को गुलाम बनाकर जुल्म ढाने शुरू कर दिए थे। उन्होंने कहा कि शायद आज के नकली कांग्रेसी नेताओं को यह भी नहीं पता कि देश को आजाद करवाने के लिए हमारे पूर्वजों ने अपने परिवारों को ताक पर रखकर किस किस तरह के कष्ट जेलों में सहन किये और हंसते हंसते सैंकड़ों नौजवान फांसी के फंदों पर झूल गए थे।
    कृष्णपाल गुर्जर ने आरोप लगाया कि पहले ही कांग्रेस के नेताओं ने इस तरह के फैसले लेकर विदेशी बैंकों में जमा चार लाख करोड़ रूपये का बैंक बैलेंस बना रखा है और अब विदेशी निवेश की छूट देकर विदेशी कंपनियों में अप्रत्यक्ष साझेदारी करके कांग्रेसी नेता देश की जनता की खून पसीने की कमाई को लूटने का काम करेंगे। उन्होंने कहा कि राज्यों में छोटे छोटे व्यापारी इंस्पैक्टरी राज, टैक्सों की मार से जूझकर अपनी दुकानें बंद कर रहे  हैं। ऐसे में केंद्रीय मंत्रिमंडल का यह फैसला पूरी तरह से जनविरोधी साबित होगा।
    उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के इस फैैसलेे के खिलाफ देश की जनता के साथ साथ सारे राजनैतिक दल लाभबंद हो रहे हैं इसलिए यह फैसला वापिस नहीं लिया गया तो जनता सड़कों पर उतर जायेगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही भाजपा व्यापारियों के बीच जनसंपर्क अभियान चलाकर विरोध का झंडा बुलंद करेगी।

प्रदेश कांग्रेस सरकार ने रतिया में दुकान का नक्शा पास करवाने का विकास शुल्क 320 रूपये प्रति वर्ग गज से बढाकर 2580 गज रूपये करके व्यापारियों पर कुठाराघात किया है
रतिया
, (26 नवम्बर): भाजपा-हजकां गठबंधन प्रत्याशी महावीर प्रसाद ने क्षेत्र के मतदाताओं से जिताने की मार्मिक अपील करते हुए कहा कि प्रदेश कांग्रेस सरकार ने रतिया में दुकान का नक्शा पास करवाने का विकास शुल्क 320 रूपये प्रति वर्ग गज से बढाकर 2580 गज रूपये करके व्यापारियों पर कुठाराघात किया है। इसके अलावा दोबारा गृहकर की वसूली, घरों से कूड़ा उठाने पर टैक्स कांग्रेस के जनविरोधी फैसले हैं।
    शुक्रवार रात्रि को शहर के राम पार्क में जनसभा को संबोधित करते हुए महावीर प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने बाकी शहरों में तो व्यावसायिक विकास शुल्क 1410 रूपये प्रति गज से बढाकर साढे 13 हजार रूपये गज तक कर दिया है। उन्होंने कहा कि रतिया में यदि कोई दुकानदार 100 गज की दुकान का नक्शा पास करवाने के लिए नगरपालिका में जायेगा तो उसे लगभग ढाई लाख रूपये नगरपालिका में नक्शा पास करवाने के जमा करवाने होंगे। उन्होंने कहा कि इसी तरह गृहकर माफी का प्रलोभन देकर वोट लेने के बाद गृहकर की वसूली दोबारा शुरू हो गई है और शहर में सफाई का बुरा हाल होने के बावजूद जल्द ही घरों से कूड़ा उठाने का शुल्क भी लगना शुरू कर दिया जाएगा।
    महावीर प्रसाद ने कहा कि रतिया में थोड़े बहुत जो पार्क हैं उनका बुरा हाल है, सड़कों में गड्ढे ही गड्ढे हैं, स्ट्रीट लाईट कहीं जलती नहीं, चौराहों पर कूड़ा सड़ांध मार रहा है। उन्होंने कहा कि शहर में एक ही सरकारी हस्पतालहै और वह भी डाक्टरों की कमी, दवाई न होने, एक्सरे मशीन के ठप्प होने से बीमार नजर आता है। उन्होंने वायदा किया कि मुझे जनता ने आशीर्वाद दिया तो विकास में कोई कसर नहीं छोडूंगा और शहर को चमका दूंगा।
    सभा को बाबा बूटा सिंह, सतपाल गोदारा, सुरेश सिंगला, विनोद जग्गा, औमप्रकाश ग्रोवर, देवेंद्र ग्रोवर पार्षद, बलदेव ग्रोहा पार्षद, बाबूराम ग्रोवर, बलबीर वाल्मीकि, सुरजीत सिंह पूर्व सरपंच जाखनदादी, स. शेर सिंह, राजू सैनी, रूपचंद गर्ग, महंत चरणदास, विक्की मोंगा, कमल गुप्ता, औमप्रकाश खाईवाला, अशोक गोदारा, भूपेंद्र गोदारा, डाक्टर गुलजार, राजीव चुघ, दयालचंद मोंगा, राजेंद्र खटीक, टेकराम मिस्त्री, सुखविंद्र कम्बोज, रामनिवास गर्ग, सतपाल जिंदल, धन्ना भगत जैन, सतपाल करंडी, नरेंद्र वधवा, शिव सोनी, शामलाल बंसल, प्रवीन खांडा, हरीश गर्ग, ज्ञानचंद गुप्ता, विशाल सिंह, वेदपाल एडवोकेट ने संबोधित किया।

जिला में इस बार भी 2 लाख 90 हजार हैक्टेयर भूमि पर गेहूं बिजाई का लक्ष्य रखा गया है
सिरसा
, 26 नवंबर।  जिला में इस बार भी 2 लाख 90 हजार हैक्टेयर भूमि पर गेहूं बिजाई का लक्ष्य रखा गया है। इसके साथ-साथ गत वर्ष के उत्पादन को देखते हुए इस बार कृषि विभाग द्वारा 51.50 क्विंटल औसत उत्पादन का भी लक्ष्य तय किया गया है। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कृषि विभाग पूरी तरह तैयार है। उक्त जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि गत वर्ष जिला में गेहूं उत्पादकता की दर 50.50 क्विंटल रही थी। पूरे जिला में दो लाख 90 हजार हैक्टेयर भूमि पर गेहूं की बिजाई की गई थी इस प्रकार से गेहूं उत्पादन में सिरसा जिला प्रदेश में नहीं बल्कि देशभर में अव्वल रहा था।  उन्होंने बताया कि गत वर्ष सिरसा जिला में 14 लाख मीट्रिक टन गेहूं का उत्पादन हुआ जिसमें से साढ़े दस लाख मीट्रिक टन गेहूं सिरसा की मंडियों में पहुुंची। उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में इस बार 25 लाख हैक्टेयर से भी अधिक गेहूं बिजाई का लक्ष्य रखा गया है। सबसे अधिक 2 लाख 90 हजार हैक्टेयर भूमि पर गेहूं की बिजाई का लक्ष्य सिरसा जिला में रखा गया है। इसके बाद 2 लाख 30 हजार हैक्टेयर भूमि पर हिसार में और 2 लाख 15 हजार हैक्टेयर भूमि पर जींद में बिजाई का लक्ष्य रखा गया है।
    उन्होंने किसानों को सलाह दी है कि वे बीज उपचार के बाद ही अपने खेतों में रबी फसलों विशेषकर गेहूं की बिजाई करें। विभाग द्वारा भी यह सुनिश्चित किया गया है कि बीज की प्रमाणित कंपनियां बीज का शत-प्रतिशत उपचार करके ही किसानों को बेचे। किसानों को भी चाहिए कि वे जिस भी दुकान या एजेंसी से बीज खरीदें उस बीज की थैली उपचारित बीज का पैकेज हो। यदि कोई बीज एजेंसी या दुकानदार बिना उपचारित बीज दे देता है तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने किसानों को सलाह दी है कि वे वैज्ञानिकों व कृषि विभाग के अधिकारियों की सलाह से ही अपनी फसलों में खरपतवार नाशक कीटनाशक व उर्वरकों का प्रयोग करें क्योंकि अधिक मात्रा में उर्वरकों और कीटनाशकों का प्रयोग करना जहां मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है वही मिट्टी की उपचाऊ शक्ति को भी कम करता है।
    जिला के उपकृषि निदेशक श्री जगदीप बराड़ ने बताया कि कृषि विभाग द्वारा बीज उपचारित करके बोने की पूर्ण जानकारी पूरे जिला के किसानों को 30 अक्तूबर तक एक विशेष अभियान के माध्यम से दी गई। इसके साथ-साथ विभाग के अधिकारियों व वैज्ञानिकों ने किसानों को बिजाई से पहले अपने खेतों की मिट्टी की जांच करवाकर जांच के आधार पर संतुलित खाद का प्रयोग करने की भी जानकारी दी गई। उन्होंने गेहूं फसल के लिए दीमक से बचाव, बीज उपचार की विधि की जानकारी देते हुए बताया कि 40 किलोग्राम गेहूं के बीज को क्लोरोपायरीफास 20ईसी ,60 एमएल या एंडोसल्फान 35ईसी को 140 एमएल को दो  लीटर पानी में घोले। इसके बाद पूरे 40 किलो बीज को एक साथ पूरे फर्श पर बिछा दें। उन्होंने बताया कि यह घोल ऊपर छिड़क दें, बीज को अच्छी तरह हिला दें ताकि घोल सारे बीजों को अच्छी तरह लग सके। इस उपचारित बीज को रात भर सूखने के बाद ही बोए। गेहूं में फफूंदजनित रोगों से बचाव के लिए पहले वीटावैक्स या थिरम दो ग्राम प्रति किलो बीज को सूखा उपचारित करें या वैक्सिल एक ग्राम से प्रति किलो बीज से सूखा उपचारित करें। उन्होंने बताया कि कल्चर व एजोटोबैक्टर विधि द्वारा भी गेहूं के बीज को उपचारित किया जा सकता है। 40 किलोग्राम बीज हेतु एजोटोबैक्टर व 4 पैकेज पीएसबी कल्चर का प्रयोग करना चाहिए। उन्होनें बताया कि बीज उपचार से संबंधित अन्य प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए किसान टोल फ्री नंबर पर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

10 साल कैद व 50 हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई
सिरसा,
26 नवंबर।  अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश डा. नीलिमा शांगला की अदालत ने आज ढाणी भाटो वाली निवासी प्रेम कुमार को हत्या के प्रयास करने के जुर्म में 10 साल कैद व 50 हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई है। अदालत द्वारा भारतीय दंड संहिता की धारा 307 के अंतर्गत यह सजा सुनाई गई है।
    दोषी प्रेम कुमार ने 22 मार्च 2008 को होली के दिन शराब के नशे में भलेराम के घर पहुंचकर उसके सिर में गंडासी से वार किया जिससे भलेराम के सिर में गहरी चोट आई और वह खून से लथपथ होकर वहीं बेहोश हो गया। बेहोशी की हालत में भलेराम को अस्पताल ले जाया गया। अस्पताल में भलेराम के स्वास्थ्य जांच के बाद उसके सिर की हड्डी टूटी व गहरी चोट पाई गई। अस्पताल के सीनियर डॉक्टर ने इस चोट को भलेराम के जीवन के लिए खतरा बताया। अस्पताल में सिर के ऑप्रेशन के बाद भलेराम के जीवन को बचाया जा सका। इन सारे तथ्यों को मद्देनजर रखते हुए अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश डा. नीलिमा शांगला ने दोषी प्रेमकुमार को 50 हजार रुपए की राशि हर्जाने के रूप में घायल भलेराम को डॉक्टरी खर्चे के भुगतान के रूप में देने के आदेश दिए। जुर्माना अदा न करने की सूरत में दोषी प्रेम कुमार को तीन साल की बामुशक्कत जेल की सजा और काटनी होगी।

चौटाला ने हमेशा ही झूठ व लूट कि राजनीति की है
रतिया(फतेहाबाद)
,26 नवंबर:हरियाणा कान्फैड के चेयरमैन व हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रान्तीय अध्यक्ष बजरंग दास गर्ग ने कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह के समर्थन में अनाज मण्डी में व्यापारियों की बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि चौटाला ने हमेशा ही झूठ व लूट कि राजनीति की है और इनेलो प्रत्याशी रतिया व आदमपुर में बुरी तरह से पिछड़ चुके है और रतिया की बहादुर जनता कांग्रेस प्रत्याशी को भारी मतों से विजयी बनाने का मन बना चुकी है। विपक्षी पार्टी का रतिया में 29 साल तक विधायक रहा मगर आज तक विपक्षी नेताओं ने रतिया की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया। प्रान्तीय अध्यक्ष बजरंग दास गर्ग ने यह भी कहा कि हरियाणा में चहँुमुखी विकास अगर किसी ने करवाए है तो वह पहला मुख्यमन्त्री चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा है। आज हरियाणा व केन्द्र में कांग्रेस की सरकार है। श्री गर्ग ने रतिया विधानसभा क्षेत्र कि जनता से अपील की कि वह कांग्रेस प्रत्याशी को वोट देकर सरकार में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें जो काम 29 सालों में रतिया में नहीं हुआ। उस से 10 गुणा काम तीन साल में रतिया में करवाए जाऐंगे। प्रान्तीय अध्यक्ष बजरंग दास गर्ग ने यह भी कहा कि सरकार ने व्यापारी व किसान के हित में कपास पर मार्केट फीस कम की, भ्रष्टाचार का अड्डा ट्रक युनियन को समाप्त किया और सेकडों वस्तुओं पर से टैक्स हटाया व कम किया। इस लिए हमारा भी फर्ज बनता है कि हम कांग्रेस प्रत्याशी को विजय बनाकर हुड्डा जी के हाथ मजबुत करंे आपकी किसी प्रकार कि समस्या नहीं रहने दी जाएगी आप को हर प्रकार की सुविधा सरकार के माध्यम से दी जाएगी। उपस्थित सभी व्यापारियों ने बजरंग दास गर्ग को कांग्रेस प्रत्याशी को जिताने का आसवासन दिया। इस अवसर पर व्यापार मंडल के प्रदेश उपप्रधान अजय गुप्ता, भगवान दास बंसल, व्यापार मंडल के प्रदेश महामन्त्री पवन बुवानी वाला, सिरसा जिला प्रधान हीरा लाल शर्मा, रतिया व्यापार मंडल के प्रधान ऋषिकेस गर्ग, द्वारका दास गर्ग, अमरपाल गोयल, शम्भू गर्ग, कृष्ण, कश्मीर चन्द्र, सुदर्सन महत्ता आदि व्यापारी नेता गण मौजद थे।
             
कांग्रेस ने हमेशा आम आदमी के विकास और गरीबों के उत्थान के लिए कार्य किया है
रतिया
, 26 नवम्बर :कांग्रेस ने हमेशा आम आदमी के विकास और गरीबों के उत्थान के लिए कार्य किया है। जबकि विपक्षी दलों ने इसी वर्ग को बांटने का काम किया है। कांग्रेस पार्टी ने समाज के हर वर्ग के उत्थान के लिए अनेको कल्याणकारी योजनाएं बनाई है जिसके परिणाम स्वरूप आज केन्द्र में प्रधानमन्त्री सरदार मनमोहन सिंह के नेतृत्व व सोनिया गांधी के मार्गदर्शन में और हरियाणा प्रदेश में मुख्यमन्त्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में कांग्रेस पार्टी कार्य कर रही है।
                   यह बात सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर ने क्षेत्र के गांव बोसवाल, ढाणी राम सिंह बिशनोई, बीराबदी, सोत्र भूट्टू ,भोडिय़ाखेड़ा, मानावाली आदि में चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित करते हुए कही। इस मौके पर सांसद तंवर ने दावा किया कि पार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह भारी मतों से विजयी होंगे। चुनावी सभाओं के दौरान ग्रामीणों ने कांग्रेस सांसद का जगह फूलमालाओं और पगडिय़ों से स्वागत हुआ और कांग्रेस के पक्ष में मतदान करने का भरोसा दिलवाया।
                                         कांग्रेस सांसद ने कहा कि कांग्रेस की यूपीए सरकार ने हमेशा भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ी है। चाहे सूचना का अधिकार हो, या फिर मजबूत लोकपाल बिल की बात, कांग्रेस हमेशा करनी में विश्वास रखती है, न कि झूठे वायदों में और जनता के साथ छलावा करने में। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की जनता के पास यह उपचुनाव सहीं मौका है कि वो इस क्षेत्र के हितों से खिलवाड़ करने वाले ऐसे नेताओं को सबक सिखाएं। उन्होंने कहा कि यूपीए अध्यक्षा श्रीमति सोनिया गांधी देश की राजनीति में त्याग की मिसाल है। दुनिया का सबसे काबिल प्रधानमंत्री सरदार मनमोहन सिंह कांग्रेस ने ही दिया है। प्रदेश में करवाएं जा रहे विकास कार्यो की बदौलत ही हरियाणा में कांग्रेस की दुबारा सरकार बनी। विपक्ष द्वारा जनादेश के साथ खिलवाड़ करने की साजिश को रतिया की जनता कभी पूरी नहीं करने देगी।  अशोक तंवर की चुनावी सभाओं के दौरान लोगों ने हाथ उठाकर कांग्रेस प्रत्याशी को जिताने का संकल्प भी लिया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस उम्मीदवार जरनैल सिंह को जिताकर कांग्रेस को मजबूत बनाए, ताकि रतिया के विकास में कोई कसर न रह जाए। उन्होंने कहा कि विपक्षी नेताओं के बहकावे में आने के बजाए आपको विकास के लिए वोट देने चाहिए। उन्होंने कहा कि पार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह प्रधानमंंत्री सरदार मनमोहन सिंह और यूपीए अध्यक्षा सोनिया गांधी के उम्मीदवार है।

कांग्रेस के भ्रष्टाचार, महंगाई एवं घोटालों से त्रस्त जनता का आक्रोश साफ झलकने लगा है
रतिया
, (26 नवम्बर): भाजपा-हजकां गठबंधन प्रत्याशी महावीर प्रसाद के समर्थन में आयोजित रैली में क्रिकेट जगत के मशहूर सितारे एवं सांसद नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार पर हमला करने वाले सिख युवक के खिलाफ जिस धारा में मुकद्दमा दर्ज किया गया है उसी धारा के तहत उत्तर प्रदेश के एयरपोर्ट पर राहुल गांधी को काले झंडे दिखाने वाले युवक को सरेआम जूतों एवं लातों से मारने वाले केंद्रीय मंत्रियों के खिलाफ भी कानून की वही धाराएं लगनी चाहिए।
    रैली में मंच पर पहुंचते ही नवजोत सिंह सिद्धू एवं कुलदीप बिश्नोई सहित सभी नेताओं ने हाथ हिलाकर जनता का अभिवादन किया तथा नेताओं का कार्यकत्र्ताओं ने एक बड़ी माला से स्वागत किया। सिद्धू ने उपस्थित भारी भीड़ में जोश भरते हुए कहा कि हालांकि मैं शरद पवार पर हुए हमले की निंदा करता हूं परंतु कांग्रेस के भ्रष्टाचार, महंगाई एवं घोटालों से त्रस्त जनता का आक्रोश साफ झलकने लगा है। कांग्रेस ने अपने कुशासन पर रोक नहीं लगाई तो देश की जनता कांग्रेसी नेताओं एवं केंद्रीय मंत्रियों का जीना हराम कर देगी। उन्होंने गठबंधन प्रत्याशी महावीर प्रसाद को जिताने की अपील करते हुए सभा में एक शेर पढकर सुनाया। 'पीपलियां दे पत्ते ओये, का दी खड़ खड़ लाई है, पुराने पत्ते झड़ गए हुण रूत नवेयां दी आई है।Ó उन्होंने कहा कि हरियाणा में हजकां भाजपा के पक्ष में चली आंधी और तूफान में सब विरोधी दल सूखे पत्तों की तरह उड़ जायेंगे और रतिया व आदमपुर में गठबंधन प्रत्याशी भारी वोटों से जीतेंगे।
    हजकां सुप्रीमो कुलदीप बिश्नोई ने भीड़ से गद्गद् होकर कहा कि हिसार उपचुनाव में सभी विरोधी नेता कहते थे कि जो जीतेगा अगली सरकार प्रदेश में उसी की होगी, वह तो मैंने जीत लिया। अब बारी रतिया की है। रतिया का चुनाव महावीर प्रसाद को जिता दो, भूपेंद्र हुड्डा की मुख्यमंत्री की कुर्सी से छ: माह में ही छुट्टी कर दूंगा। उन्होंने कहा कि जो इनैलो के नेेता सत्ता में रहते पंजाबी बणियों के वोट का अधिकार छीनने का बात कर पंजाबियों को पाकिस्तानी लुटेरे बताते थे, वह आज किस मुंह से इन वर्गांे की वोट लेने की बात कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि रतिया और आदमपुर की जनता के पास इनैलो और कांग्रेस से छुटकारा पाने का इससे बढिया मौका नहीं आ सकता।
    भाजपा के प्रदेश प्रभारी एवं दिल्ली से विधायक हर्षवर्धन नेे कहा कि देश आजाद होने के बाद देश में कांग्रेस के जितनेे भी प्रधानमंत्री हुए हैं। उनमें लाल बहादुर शास्त्री को छोड़कर बाकी प्रधानमंत्रियों का कार्यकाल भ्रष्टाचार, घोटालों से भरपूर रहा है और आज देश की जनता कांग्रेस की महंगाई बढाने वाली नीतियों तथा घोटालों के खिलाफ असहाय महसूस कर रही है कि कब चुनाव हों और कब कांग्रेस के राज से छुटकारा मिले। उन्होंने कहा कि देश की जनता को पहले भी राजग के अटल बिहारी वाजपेयी के शासन में राहत मिली थी और भविष्य में भी राजग की आने वाली सरकार ही महंगाई, भ्रष्टाचार से राहत दिलाकर घोटालेबाजों को जेल भेजने का काम करेगी।
    भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि कांग्रेस ने किसानों की फसल लागत से भी कम दर में बिकवा कर, जमीनों का सस्ती दरों में अधिग्रहण करके, बीज खाद, कीटनाशक महंगी दरों पर उपलब्ध करवाकर बर्बाद कर दिया है। उन्होंने कहा कि इनैलो सुप्रीमो आज रतिया की जनता को राज आने की बात कहकर बहका रहे हैं जबकि इनैलो का शासन इतना बढिया होता तो वर्ष 2000 में 63 विधायक जीतने के बाद 2005 के चुनाव में केवल नौ विधायक न जीतते। उन्होंने कहा कि गठबंधन इनैलो कांग्रेस का विकल्प बन चुका है और सरकार बनते ही जनता महसूस करेगी कि राज क्या होता है। भाजपा के राष्ट्रीय सचिव कैप्टन अभिमन्यु ने हिसार उपचुनाव की तरह रतिया और आदमपुर में इनैलो कांग्रेस की जमानत जब्त करवाने का आह्वान किया।
    गठबंधन प्रत्याशी महावीर प्रसाद सभा में इतने भावुक हो गए कि उन्होंने अश्रुपूर्ण नेत्रों से कहा कि रतिया में मेरे पिता स्वर्गीय पीरचंद ने ब्लाक से सब तहसील, सब तहसील से तहसील, तहसील का भवन, हस्पताल, बस स्टैंड, रैस्ट हाऊस, हैफेड का कारखाना, रतिया के पुराने इलाके जाखल में सबसे बड़ा राईस शैलर और रतिया को उपमंडल बनवाने का सार्थक प्रयास सहित जितना भी विकास हुआ, उन्होंने ही करवाया। उसके बाद 16 वर्ष से किसी ने एक ईंट रतिया में नहीं लगवाई। मेरा विश्वास है कि मुझे आपका प्यार इस बार मिलेगा और मैं विश्वास दिलाता हूं कि स्वर्गीय भजनलाल एवं पीरचंद की जोड़ी की तरह कुलदीप बिश्नोई के सहयोग से रतिया में विकास की गंगा बहा दूूंगा।
    रैली को पूर्व सांसद रतनलाल कटारिया, विधायक अनिल विज, पूर्व मंत्री रामविलास शर्मा, पूर्व सांसद किशन सिंह सांगवान, रामचंद्र बंैदा, पूर्व प्रदेशाध्यक्ष आत्मप्रकाश मनचंदा, प्रो. गणेशीलाल, महामंत्री वीरकुमार यादव, पूर्व सांसद धर्मपाल मलिक, पूर्व विधायक राकेश कंबोज, कंवरपाल गुर्जर,  हजकां जिलाध्यक्ष राजेंद्र चौधरी काका, स. बूटा सिंह, सतपाल गोदारा, पूर्व मंत्री धर्मवीर यादव, पूर्व मंत्री जयनारायण खुंडिया, वीरभान मैहता, पूर्वमंत्री शशिपाल मैहता, मीडिया प्रभारी राजीव जैन, सुभाष बराला, भाजपा जिलाध्यक्ष मोलूराम रूल्हानियां, धर्मपाल शर्मा, सुभाष खिलेरी, कुलवंत बराड़, भाजपा के प्रदेश महामंत्री वीर कुमार यादव, दीपक मंगला, उपाध्यक्ष रामचंद्र जांगड़ा, नायब सैनी, जगदीश चोपड़ा, दर्शन सिंह गिल, पवित्र सिंह बाजवा, स. कमलदीप ङ्क्षसह, स. जरनैल ङ्क्षसंह, गोगा सिंह सहित अनेक नेताओं ने संबोधित किया।

भाजपा-हजकां रैली की झलकियां
ू सिद्धू ने मंच पर चढते ही हाथों से बैट घुमाकर कांग्रेस रूपी बॉल को छक्का मारकर उड़ाने का मूक इशारा किया तो पंडाल में मौजूद जबरदस्त भीड़ ने खड़े होकर तालियां बजाई।
ू रतिया में आज तक हुई राजनैतिक रैलियों में किसी भी पार्टी की रैली में महिलाओं की भारी भीड़ पहली बार भाजपा-हजकां की रैली में देखने को मिली।
ू शहर की विभिन्न कालोनियों से लोग ढोल की थाप पर नाचते हुए जुलूस की शक्ल में रैली स्थल पर पहुंचे।
ू रैली में भाजपा नेता रतनलाल कटारिया के चुटकलों एवं गीत मुन्नी बदनाम हुई गाने की तर्ज पर कांग्रेस बदनाम हुई सोनियां तेरे लिए के माध्यम से कांग्रेस पर किए कटाक्षों से जनता हंसी से लोटपोट हो गई।
ू विशेषकर युवा वर्ग नवजोत सिंह सिद्धू की झलक पाने को काफी बेताब दिखाई दिया।
ू सांसद बनने के बाद पहली बार बड़ी रैली में पहुंचे कुलदीप बिश्नोई का जनता ने मंच पर चढते ही तालियों की गडग़ड़ाहट से स्वागत किया।
ू प्रो. रामविलास शर्मा ने कांग्रेस प्रत्याशी के बार बार दल बदलने पर चुटकी ली 'पहलां सी असी जीन जुलाहे, फिर बने हम दरजी, आजकल राजपूत दे घर, अग्गै मां दी मरजीÓ तो जनसमूह ने खूब चटकारे लिए।
ू भाजपा अध्यक्ष कृष्णपाल गुर्जर ने इनैलो की दयनीय हालत पर कहा कि कभी इनैलो सुप्रीमो मंचों पर अटल बिहारी वाजपेयी जैसे नेताओं के हाथ पकड़कर खड़े होते थे, आज कांता अलाडिय़ा जैसे छोटे दलों के नेताओं का हाथ पकड़कर खड़ा होना पड़ रहा है।
ू महावीर प्रसाद के मंच पर पहुंचते ही मौजूद भीड़ ने दोनों हाथ उठाकर जिताने का आशीर्वाद दिया और मंच पर मौजूद उनकी माता सरती देवी ने भी सिर पर हाथ रखा।
ू रैली में भीड़ इतनी बढ गई कि पंडाल में क्लोजर के लिए लगे टैंट को हटाना पड़ा। पंडाल के बाहर दूर तक भीड़ खड़ी थी और अनाजमंडी की सड़क पर लोग खड़े थे।
ू कुलदीप बिश्नोई ने जब जुमला उछाला कि आदमपुर से मेरी लुगाई को, रतिया से मेरे भाई को जिता दो फिर इनैलो कांग्रेस की दुकान बंद कर दूंगा तो जनता कुलदीप बिश्नोई आगे बढो हम तुम्हारे साथ हैं के नारे लगाने से नहीं रूकी।
ू कुलदीप बिश्नोई ने रतिया का भानजा होने के नाम पर वोट मांगे 'थारो भाणज्यो मुख्यमंत्री बणैगो तो रतिया  विकास मैं पीछै रह्वैगो केÓ। तो जनता ने तालियां बजाकर हामी भरी।
ू प्रत्याशी महावीर प्रसाद ने रतिया की सड़कों की खराब हालत बारे इस लहजे में चर्चा की 'मोटरसाईकिल ते जनानी नूं घर तों बिठा के चल्लो तां बार बार हथ ला के देखणा पैंदा है कि जनानी पीछे बैठी है या डिग पई।Ó तो लोग खूब हंसे।
ू भाजपा-हजकां की रैली की वजह से फतेहाबाद रतिया रोड़ पर रैली खत्म होने तक जाम की स्थिति रही और यही हाल रतिया शहर को आने वाली सभी सड़कों पर था।

मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा एवं सांसद अशोक तंवर की मौजूदगी में अपना समर्थन कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह को देने की घोषणा की
रतिया(फतेहाबाद)
,26 नवंबर:  रतिया क्षेत्र से आजाद प्रत्याशी के तौर पर चुनाव लड़ रहे उम्मीदवार बलबीर सिंह बाजीगर, प्यारे लाल डूल्ट, भरत सिंह वाल्मीकि द्वारा कांग्रेस पार्टी को अपना समर्थन देने के बाद अब आजाद प्रत्याशी भागा राम धानक ने भी अपने सैंकड़ों समर्थकों सहित मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा एवं सांसद अशोक तंवर की मौजूदगी में अपना समर्थन कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह को देने की घोषणा की। पार्टी की नीतियों में आस्था जताते हुए भागा राम ने आखिर कांग्रेस का दामन थाम लिया। पार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह को अपना समर्थन देने की घोषणा के साथ ही मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा व सांसद अशोक तंवर ने उन्हें फूलों की माला डालकर उनका स्वागत किया और आश्वासन दिलाया कि उनका पार्टी में पूरा मान-सम्मान किया जाएगा। भागा राम का पार्टी में स्वागत करते हुए सांसद तंवर ने कहा कि उनके पार्टी में शामिल होने से पार्टी ओर मजबूत होगी। उन्होंने कहा कि रतिया क्षेत्र के लोगों का पार्टी में विश्वास बढा है, इसी कारण से दिन-प्रतिदिन सैंकड़ों की संख्या में लोग पार्टी से जुड़ रहे है। उन्होंने कहा कि 29 साल से यह क्षेत्र पिछली सरकारों में पूरी तरह से उपेक्षित रहा है। अब यहां की जनता पूरी तरह से जागरूक व समझदार हो चुकी है और वे यहां विकास चाहती है, विकास के लिए यहां की जनता ने कांग्रेस को यहां से जीताने का मन बना लिया है। उन्होंने दावा किया कि यहां से जरनैल सिंह भारी मतों से विजयी होंगे और उनके यहां से विजयी होने पर रतिया विकास के मामले में नम्बर वन होगा। इस अवसर पर उनके साथ मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी डा. केवी सिंह, पार्टी के जिलाध्यक्ष रणधीर सिंह, गांव प्रदेश प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा, नागपूर के सरपंच मंगला राम, जयपाल लाली, लेखराज लाली, युवा कांग्रेस नेता अमित सिहाग, गुरदीप चहल, मनदीप कौर गिल, महिला जिलाध्यक्ष ऊषा दहिया,  प्रदेश संगठन सचिव नवीन केडिया, मोहन खत्री, सुमन बाला, तृप्ता शर्मा, गुरदर्शन कौर, संतोष अरोड़ा, मुन्नी देवी, कुसुम सहित अन्य वरिष्ठ कांग्रेस नेता उपस्थित थे।

पुलिस समाचार
सिरसा
, 26 नवंबर। जिला की सदर डबवाली पुलिस ने बीती 16 नवंबर की रात्रि को क्षेत्र के गांव हैबुआना के पास हुई डकैती की घटना के मामले में एक और आरोपी को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान पिन्द्रपाल सिंह पुत्र तेजा सिंह निवासी वार्ड नंबर 3 कालांवाली के रूप में हुई है। आरोपी को आज डबवाली अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा, ताकि इस घटना में लूटा गया सामान व राशि बरामद की जा सके। सदर डबवाली थाना प्रभारी उपनिरीक्षक रतन सिंह ने बताया कि इस घटना के तीन आरोपी पहले ही गिरफ्तार किये जा चुके हैं और बाकी आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए लगातार दबिश दी जा रही है। उन्होने बताया कि इस संबंध में ट्राला चालक रतनगढ़ निवासी कृष्ण की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी।
    जिला की थाना शहर सिरसा पुलिस ने बीते अगस्त व सितम्बर माह में शहर थाना के अग्रसैन कॉलोनी, रानियां रोड व नोहरिया बाजार क्षेत्र में हुई चोरी के मामले में वांछित घटना के तीसरे आरोपी को भी गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान अजय पुत्र लक्ष्मण दास निवासी ढाणी सावनपुरा बेगू रोड सिरसा के रूप में हुई है। मामले के जांच अधिकारी व एंटी थैफ्ट सैल के प्रभारी उपनिरीक्षक कृष्ण कुमार ने बताया कि इस मामले के दो आरोपियों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।
    शहर थाना सिरसा पुलिस ने बीती शाम रोड़ी बाजार में स्थित फैशन कैंप से 4 पैंट चोरी करने के मामले में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए व्यक्तियों की पहचान पवन कुमार पुत्र रामस्वरूप निवासी दय्येड़, श्रवण कुमार पुत्र शीशपाल व रोशन पुत्र इन्द्र सिंह निवासीयान मेहूवाला जिला फतेहाबाद के रूप में हुई है। मामले के जांच अधिकारी सहायक उपनिरीक्षक भूदेव सिंह ने बताया कि इस संबंध में फैशन कैंप संचालक कृष्ण गुप्ता की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया है। तीनों आरोपियों को आज सिरसा अदालत में पेश किया जाएगा।
    एक अन्य मामले में शहर थाना पुलिस ने 24 नवंबर की शाम को टाऊन पार्क शहर सिरसा क्षेत्र से चोरी हुए मोटरसाइकिल की घटना की गुत्थी को सुलझा लिया है। पुलिस ने इस संबंध में प्रवीण पुत्र राजकुमार निवासी जगदम्बे कॉलोनी बेगू रोड सिरसा को गिरफ्तार कर चोरीशुदा मोटरसाइकिल ओढां क्षेत्र से बरामद कर लिया है। इस संबंध में राजवीर पुत्र बुधराम निवासी बनवाला की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया था।
    जिला की सदर डबवाली पुलिस ने 23 नवंबर की रात्रि को गांव रामपुरा बिश्रोईयां की ढाणी से चोरी हुआ मोटरसाइकिल गांव मलिकपुरा क्षेत्र से बरामद कर घटना के आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान जगवीर सिंह पुत्र सोहन लाल निवासी मलिकपुरा थाना ओढां के रूप में हुई है। इस संबंध में आशीष पुत्र रामकुमार निवासी ढाणी रामपुरा बिश्रोईया की शिकायत पर मामला दर्ज हुआ था। आरोपी को डबवाली अदालत में पेश किया जाएगा।
    जिला की रानियां पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान विभिन्न स्थानों से सार्वजनिक स्थल पर सट्टा खाईवाली करने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने पकड़े गए लोगों से सट्टा राशि बरामद कर आरोपियों के विरुद्ध थाना रानियां में मामले दर्ज किये हैं। रानियां थाना पुलिस ने अशोक कुमार पुत्र काशी राम निवासी संत नगर को 340 रुपये की सट्टा राशि के साथ उसी के गांव संतनगर से काबू किया है। एक अन्य मामले में रानियां पुलिस ने पप्पु पुत्र खैरू राम निवासी बणी को 320 रुपये की सट्टा राशि के साथ गांव बणी से जबकि देसराज पुत्र सतनाम दास निवासी वार्ड नंबर 14 रानियां को 535 रुपये की सट्टा राशि के साथ कस्बा रानियां से काबू किया है।

कांग्रेस पार्टी ही सभी वर्गों को साथ लेकर चल सकती है और बिना किसी भेदभाव के विकास कार्य करवाने में विश्वास रखती है
रतिया
, 26 नवंबर। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ही सभी वर्गों को साथ लेकर चल सकती है और बिना किसी भेदभाव के विकास कार्य करवाने में विश्वास रखती है। यह बात कांडा ने रतिया विधानसभा क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह के पक्ष में चलाए जनसंपर्क अभियान के दौरान कही। कांडा ने करीब आधा दर्जन गांवों में मतदाताओं से डोर-टू-डोर संपर्क किया और कांग्रेस प्रत्याशी को वोट देने की अपील की। कांडा ने कहा कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले अनुसूचित जाति के परिवारों को उनकी लड़की की शादी के समय दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि 15 हजार से बढ़ाकर 31 हजार करना, डॉ. अम्बेडकर मेधावी छात्र योजना को नए रूप से लागू करना, किसान आयोग का गठन, गौ आयोग का गठन और कॉटन पर मार्केट फीस 4 प्रतिशत से घटाकर 1.6 प्रतिशत करना मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा की दूरगामी सोच और कांग्रेस  पार्टी की जनहितैषी नीतियों का ही परिणाम है। इस अवसर पर श्री कांडा के साथ प्रेम शर्मा, राजेन्द्र गुर्जर, अंग्रेज बठला, कैलाश रानी कंबोज, राजेन्द्र पप्पु, रोशनी देवी, तृप्ता चटकारा, भूपेश गोयल, अमन सर्राफ, हरजिन्द्र सिंह बब्बु, दलीप गुर्जर, गुरनाम सिंह, हरप्रीत सिंह, प्रेम सैनी, दलीप सैनी सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

लार्ड शिवा कालेज के छात्र ने किया सिरसा को गोरान्वित
स्थानीय
लार्ड शिवा कालेज आफ फार्मेसी की एनएसएस ईकाई के स्वयंसेवक सुनीत सिंह जोकि बीफार्मेसी तृतीय वर्ष के छात्र हैं, दिल्ली व मनाली में आयोजित एनएसएस मेगा केंप 2011 से प्रशिक्षण प्राप्त कर कल लौट आए। यह जानकारी देते हुए प्राचार्य डा0 यशपाल सिंगला ने बताया कि एनएसएस मेगा केंप 2011 का आयोजन युवा एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार ने दिनांक 13 नवम्बर से 24 नवम्बर 2011 तक किया। इस  कैंप में 7 दिन दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में प्रशिक्षण दिया गया एवं 4 दिन हिमाचल प्रदेश के अटल बिहारी वाजपेयी इंस्टीटयूट आफ माउंटेनियरिंग एवं अलाईड स्पोटर्स, मनाली द्वारा पर्वतारोहण का प्रशिक्षण दिया गया। इस कैंप में पूरे भारत से 400 एनएसएस स्वयंसेवकों ने भाग लिया जिसमें हरियाणा से चयनित 6 उम्मीदवारों में से सुनीत सिंह एक है। सुनीत सिहं ने बताया कि मेगा कैंप 2011 में चयनित होना मेरे लिए एवं मेरे महाविद्यालय के लिए एक गौरव का विषय है। इस कैंप में सभी प्रतिभागियों को पर्वतारोहण के लिए कठिन प्रशिक्षण दिया गया। इस प्रशिक्षण को लेना मुझे हमेशा आगे बढऩे के लिए प्रेरित करता रहेगा। एनएसएस प्रोग्राम आफिसर  श्री जगतार सिंह चौहान ने बताया कि हम समय-समय पर बीफार्मेसी के स्वयंसेवकों को ऐसे प्रशिक्षण शिविरों में भेजते रहते हैं जिससे उनके व्यक्तिव का सम्पूर्ण विकास होता है। संस्था के चेयरमेन चौ. साहिब राम गोदारा, महासचिव श्री सोमप्रकाश एडवोकेट एवं महानिदेशक श्री देश कमल विश्रोई ने महाविद्यालय की एनएसएस ईकाई की इस उपलब्धि पर सुनीत सिंह, प्राचार्य, एनएसएस प्रभारी, एनएसएस सलाहकार समिति के सभी सदस्यों डा0 जितेन्द्र सिंह, मिस पारूल ग्रोवर, नरेश  एवं सभी विद्यार्थियों को बधाई दी एवं आगे बढऩे के लिए प्रेरित किया।

नरमा चुगने आए थे लड़की को ले भागे
ओढ़ां
-गांव घुकांवाली की एक नाबालिग लड़की को बाहर से नरमा चुगने आए चुगारे बहला फुसलाकर अपने साथ भगाकर ले गए हैं। ओढ़ां पुलिस ने लड़की के पिता मदनलाल के बयान पर मनप्रीत सिंह पुत्र राजा सिंह निवासी बड़ा घर मोगा के खिलाफ नाबालिग लड़की को बहला फुसलाकर भगा ले जाने का मामला दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी है। यह जानकारी देते हुए थाना प्रभारी ओढ़ां रवि खुंडिया ने बताया कि मनप्रीत सिंह व उसकी पत्नी कुलविंद्र कौर गांव घुकांवाली में नरमा चुगने के लिए आए थे और मदनलाल की 14 वर्षीय पुत्री सुमित्रा जो कि उनके साथ ही नरमा चुगाई करती थी को लेकर कहीं फरार हो गए। मदनलाल ने बताया कि लड़की ने सातवीं कक्षा के बाद पढ़ाई छोड़ दी थी। उसने बताया कि लड़की 24 नवंबर की रात से गायब थी, 25 को वे उसे ढुंढते रहे तब पता चला कि वो  मनप्रीत व उसकी पत्नी कुलविंद्र के साथ गई है। मदनलाल दीवान सिंह की जमीन हिस्से पर लेकर बिजाई करता है।

कैंटर ट्राले की टक्कर में दोनों चालक घायल
ओढ़ां
-ओढ़ां स्थित राधा स्वामी सत्संग घर के निकट जीटी रोड पर आज सुबह एक टैंकर और ट्राले की सीघी टक्कर में दोनों वाहनों के चालक घायल हो गए और वाहनों के इंजनों को नुकसान पहुंचा। प्राप्त जानकारी के अनुसार शनिवार की सुबह सात बजे दिल्ली से आर्मी की गाडिय़ों का पुराना सामान लेकर डबवाली जा रहे कैंटर की फिरोजपुर से गुहाटी सरसों का तेल लेकर जा रहे ट्राले में सीधी टक्कर हो गई। ट्राला कीकर से टकराकर रूक गया और कैंटर थेड़ी दूर जाकर रूक गया। दोनों वाहनों के इंजन क्षतिग्रस्त हो गए। कैंटर चालक 25 वर्षीय हर्षविंद्र उर्फ गग्गु पुत्र साहू सिंह निवासी सकता खेड़ा की टांग टूट गई और ट्राला चालक 50 वर्षीय हंसा सिंह पुत्र निर्मल सिंह निवासी फिरोजपुर की भी टांग टूट गई। पुलिस को सूचना दे दी गई है। थाना ओढ़ां में कार्यरत दाताराम एएसआई ने बताया कि घायल अभी बयान देने के काबिल नहीं हैं।

राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में ओढ़ां ब्लॉक द्वितीय
ओढ़ां
-25 वीं हरियाणा राज्य प्राथमिक पाठशाला खेलकूद प्रतियोगिता जो 22 से 25 नवंबर तक पंचकुला में आयोजित करवाई गई में हरियाणा के सभी जिलों की टीमों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में ब्लॉक ओढ़ां जिला सिरसा की ओर से दशमेश प्राइमरी स्कूल चोरमार की छह छात्राओं कोमलप्रीत, लवप्रीत, जशनदीप, मोना, गुरदर्शन और जैसमीन ने रस्साकशी में द्वितीय स्थान पर रहते हुए सिल्वर मैडल प्राप्त किया।
    विजेता छात्राओं व पीटीआई के वापिस विद्यालय पहुंचने पर स्कूल मैनेजिंग कमेटी के प्रमुख बाबा कर्म सिंह, मैनेजर, तेजा सिंह और प्रिंसिपल मनजीत कौर आदि ने बधाई देते हुए उनका भव्य स्वागत किया। बाबा कर्म सिंह ने विद्यार्थियों को आशीर्वाद देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की और आगे भी स्कूल का नाम रोशन करते रहने को प्रेरित किया। इस अवसर पर स्टाफ सदस्य निर्मल सिंह, सुखदेव सिंह, गुरप्रीत सिंह, सर्वजीत कौर, निमैलजीत कौर और गुरप्रीत कौर सहित सभी स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

अलका ने जीता सर्वश्रेष्ठ प्रतिभा पुरस्कार
ओढ़ां
-माता हरकी देवी शिक्षा महाविद्यालय ओढ़ां में आयोजित दो दिवसीय प्रतिभा खोज कार्यक्रम का शनिवार को समापन हो गया। संस्था प्रधान हरदयाल सिंह गदराना की अध्यक्षता में आयोजित समापन समारोह में मुख्यातिथि के रूप में थाना प्रभारी ओढ़ां रवि खुंडिया एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व जिला पार्षद बुध सिंह सुखचैन उपस्थित हुए। मुख्यातिथि रवि खुंडिया ने मां सरस्वती के चरणों में दीप प्रज्जवलित करके कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
    आज के कार्यक्रम में कवितापाठ, नृत्य, पेंटिंग, मिमिक्री, मोनोएक्टिंग व गायन आदि प्रस्तुतियां दी गई। प्राचार्य डॉ. सुभाषचंद्र ने मुख्यातिथि व अतिथिगणों का अभिनंदन करते हुए कहा कि प्रतिभा सम्पन्न विद्यार्थियों की पहचान करके उन्हें भारत के अग्रणी लोगों में शामिल करना है। मुख्यातिथि रवि खुंडिया ने शुक्रवार को आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता की विजेता छात्राओं को पुरस्कृत करते हुए अपने संबोधन में कहा कि प्रतिभा जन्मजात गुण है लेकिन अनुभवी प्राध्यापकों व अच्छी शिक्षा से इसे और निखारा जा सकता है। संस्था प्रधान हरदयाल सिंह गदराना व विशिष्ट अतिथि बुध सिंह ने सभी विजेताओं को प्रमाणपत्र देकर सम्मानित करते हुए कहा कि शिक्षा के साथ साथ सांस्कृतिक व सृजनात्मक कार्यक्रमों को बढ़ावा दिया जाए जिससे देश व प्रदेश प्रगति कर सके।
    आज के कार्यक्रम में अलका ने छम्मकछल्लो व कोमल चौधरी ने मिश्री का बाग लगा दे रसिया पर डांस, कवितापाठ में मेनका ने दहेजप्रथा पर जोरदार कविता, अर्शदीप ने नारी व्यथा पर कविता मुरझाया फूल, गुरशरणदीप व सर्वजीत ने समूहगान, अमनजीत ने मोनोएक्टिंग, जसविंद्र ने गायन, बीरपाल ने मिमिक्री, पारूल सोनी ने गेस्ट आदटम, कुलबीर ने दमादम मस्त कलंदर, हरियाणवी कवि डॉ. रघुवीर सिंह ने आज के फैशन व नशा मुक्ति पर चुटकले सुनाकर सभी को भावविभोर कर दिया।
    पेंटिंग प्रतियोगिता में जज की भूमिका निभाते हुए प्रेम शंकर ने कोमल रानी को प्रथम, ज्योति को द्वितीय एवं निशा को तृतीय घोषित किया। इसी प्रकार गायन में जसविंद्र ने प्रथम, पूजा ने द्वितीय एवं बेअंत ने तृतीय, मिमिक्री में बीरपाल ने प्रथम, सीता ने द्वितीय एवं गुरप्रीत ने तृतीय, समूहगान में गुरशरणदीप व सर्वजीत कौर ने प्रथम, पंजाबी व हरियाणवी नृत्य में अलका ने प्रथम, कोमल चौधरी ने द्वितीय एवं अमनदीप ने तृतीय, मोनोएक्टिंग में अमनजीत ने प्रथम एवं मोहिनी ने द्वितीय, कवितापाठ में मेनका ने प्रथम, अर्शदीप व पूनम ने द्वितीय एवं शर्मिला व परमजीत ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। अलका ने सभी छात्राओं को पछाड़ते हुए सर्वश्रेष्ठ प्रतिभावान छात्रा का पुरस्कार जीता।
    इस अवसर पर डॉ. अभिलाषा, डॉ. बिमला साहू, सोनू गुप्ता, राज परुथी, दीप्तिी रेडू, अंजू सिंह, परवीन लता, स्मिता सेतिया, विजसलक्ष्मी, सुखजीत, मंजीत, गौरव, रोहताश, कृष्ण, अंग्रेज, शारदा और कुलबीर सहित बीएड व जेबीटी की छात्राएं उपस्थित थी।

No comments:

Post a Comment