Saturday, November 19, 2011

समाचार News 19.11.2011

उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने सिंचाई विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे भविष्य में बाढ़ बचाव से संबंधित कार्यों की परियोजना तैयार कर उनके कार्यालय में दें
सिरसा
, 19 नवंबर।     उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने सिंचाई विभाग सहित अन्य विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे भविष्य में बाढ़ बचाव से संबंधित कार्यों की परियोजना तैयार कर उनके कार्यालय में दें ताकि निकट भविष्य में राज्य स्तर पर होने वाली बाढ़ बचाव कार्यों की बैठक में इन परियोजनाओं को डलवाया जा सके जिससे अधिक से अधिक धनराशि राज्य सरकार द्वारा सिरसा जिला को आबंटित हो। श्री सरो स्थानीय डीआरडीए के कांफें्रस हाल में अधिकारियों की बैठक ले रहे थे।
    उन्होंने इस बैठक में बाढ़ बचाव कार्यों पर विस्तार से चर्चा की और पूरी स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि ओटू झील की खुदाई की परियोजना पर 70 करोड़ रुपए की राशि खर्च करने का प्रावधान था परंतु अभी तक इस झील की खुदाई पर 45 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जा चुकी है जिससे निर्धारित मानदंडों के अनुसार झील की खुदाई का कार्य पूरा किया जा सकता है। यह कार्य दो चरणों में पूरा किया गया है। तीसरे चरण का कार्य आगामी जनवरी-फरवरी माह के बाद शुरू किया जाएगा क्योंकि अभी ओटू झील में पानी है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे विभिन्न माध्यमों से पानी सुखाकर झील की खुदाई का कार्य शुरू करवाएं।
    उन्होंने कहा कि सिंचाई, विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारी तालमेल कर निरंतर नहरों, रजवाहों, माइनरों की सफाई का कार्य सुनिश्चित करें। सिंचाई विभाग के अधिकारी सफाई होने वाली नहरों, रजवाहों, माइनरों की सूची खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों को दें जिससे वे महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत नहरों की सफाई करवाएं। उन्होंने हरियाणा राज्य के कृषि विपणन बोर्ड और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे निर्धारित अवधि से पूर्व संबंधित ग्रामीण क्षेत्रों में टूटी हुई सड़कों की मरम्मत का कार्य प्राथमिकता के तौर पर करवाएं।
    श्री सरो ने कहा कि खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी ग्रामीण क्षेत्रों में मनरेगा के तहत ज्यादा से ज्यादा विकास कार्य करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जिला में मनरेगा योजना के तहत अधिक से अधिक कच्चे और पक्के कार्य करवाएं जाएंगे ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायतों की संपति बनने के साथ-साथ लोगों को सुविधाएं भी मिल पाएगी। उन्होंने कहा कि इसी उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा जिला के 70 गांवों में हर्बल पार्क विकसित करने का निर्णय लिया गया। खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिला में 70 गांवों की पहचान कर संबंधित गांवों की पंचायतों से प्रस्ताव पास करवाएं और यह प्रस्ताव अति शीघ्र जिला प्रशासन को सौंपे ताकि हर्बल पार्क विकसित करने की योजना पर कार्य किया जा सके। यह पार्क जिला में 35 पार्क पंचायती राज द्वारा तथा 35 हर्बल पार्क वन विभाग द्वारा विकसित करवाएं जाएंगे। इन पार्कों में सोलर लाइट का भी प्रबंध करवाया जाएगा और पार्कों में हरेभरे लॉन के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के औषधीय और सजावटी पौधे होंगे। पार्कों के विकसित होने से एक तो गांव के लोगों का रूझान औषधीय पौधों की तरफ होगा दूसरे लोगों को उठने-बैठने और सैर करने के लिए अच्छी जगह मिल पाएगी।

हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी एक महान नैत्री थी
सिरसा
, 19 नवम्बर। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी एक महान नैत्री थी। उन्होंने मुश्किल हालात में दृढ़ निर्णय लेकर हर क्षेत्र में मील के पत्थर स्थापित किए।  यह बात कांडा ने शनिवार को हिसारिया बाजार स्थित कैम्प कार्यालय में इंदिरा गांधी की 94वीं जंयती पर उनके चित्र पर माल्यार्पण करने और पुष्प अर्पित करने के बाद कांग्रेस कार्यकत्र्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहीं। कांंडा ने कहा कि विश्व के किसी भी लोकतांत्रिक देश में इंदिरा गांधी जैसी प्रधानमंत्री नहीं हुई । कांडा ने कहा कि श्रीमती गांधी में फैंसला लेने और क्रियांवयन करने का साहस था। मुश्किल हालातों को निपटने की कला उन्हें विरासत में मिली थी। प्रियदर्शिनी के नाम से विख्यात इंदिरा जी को भारत को खाद्यान्न के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने, परमाणु परीक्षण करने, अंतरिक्ष में वैज्ञानिक भेजने, बैंको के राष्ट्रीयकरण करने, प्रीवी पर्स समाप्त करने और देश की एकता अखंडता को कायम रखने के लिए दिये गए बलिदान के लिए सदैव याद किया जाएगा। इस अवसर पर अनेक कार्यकत्र्ताओं ने इंदिरा जी के जन्म दिवस पर उन्हें याद किया और उनके संदेश को जन-जन तक पहुंचाने का प्रण लिया। इस अवसर पर कृष्ण सैनी,पूर्व पार्षद प्रेम शर्मा, सूरत सैनी, तरसेम गोयल, राजेंद्र मकानी, रानी रंधावा, रोशनी देवी, भूपेश गोयल, प. कमल शर्मा, पृथ्वीराज भाटिया, राजू लाड़वाल, गृह राज्यमंत्री के निजी सचिव लक्ष्मण गुज्जर सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

भ्रष्ट नेताओं और भ्रष्टाचार की गर्त में डूबी कांग्रेस सरकार से छुटकारा पाने का अवसर मिला है
रतिया:
भ्रष्ट नेताओं और भ्रष्टाचार की गर्त में डूबी कांग्रेस सरकार से छुटकारा पाने का अवसर मिला है रतिया विधानसभा क्षेत्र के लोगों और इस उपचुनाव में भाजपा-हजकां  के सांझे प्रत्याशी महावीर प्रसाद को विजयी बनाकर स्वच्छ राजनीति का निर्माण कर सकते हैं। यह बात हजकां सुप्रीमों एवं हिसार के सांसद कुलदीप बिश्रोई ने आज रतिया विधानसभा क्षेत्र के भाजपा-हजकां सांझे प्रत्याशी महावीर प्रसाद के समर्थन में गांव झलनियां, भिरड़ाना,भूथन कलां, भूथन खुर्द, खेड़ा,हासंगा, रायपुर ढ़ाणी,रायेपुर,मैहमदपुर सोत्र, कुनाल, बुर्ज,चन्दो खुर्द,चन्दों कलां, डिग्गी ढ़ाणी, मुन्शी वाली व सुखमनपुर आदि गांव में ग्रामीण जनसभाओं को संबोधिंत करते हुए कहे। कुलदीप बिश्रोई ने कहा कि रतिया क्षेत्र के सभी गांव वर्षों से विकास  के मामले में पूरी तरह पिछड़ गए हैं वहीं ग्रामीणों को मूलभूत सुविधाओं से भी वचिंत रहना पड़ रहा है जिसका मुख्य कारण कांग्रेस की जनविरोधी हुड्डा सरकार है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासन में किसानों को बिजली,पानी, खाद मिलनी तो दूर की बात बल्कि मूलभूत सुविधाओं से भी वंचित रहना पड़ा है। इसलिए इस बार कांग्रेसी नेताओं के झृठे वायदोंं  के झांसे में आकर गलती को नहीं दोहराना है और इस बार हजकां भाजपा के सांझे उम्मीदवार महावीर प्रसाद को विजयी बनाकर के रतिया ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश की राजनीति को नई दिशा देना है। श्री बिश्रोई कहा कि जब से भूपेन्द्र सिंह हुड्डा प्रदेश के मुख्यमंत्री बने है तब से प्रदेश में भ्रष्टाचार,गुंडागर्दी महंगाई,कालाबाजारी चरमी सीमा पर है। उन्होंने कहा कि प्रदेश कांग्रेस ने हरियाणा प्रदेश को कर्ज के बोझ तले दबा दिया है जिससे प्रदेश के लोगों की आर्थिक हालत आज नाजुक हो गई है और महंगाई आसमान छू रही है। कुलदीप बिश्रोई ने कहा कि दूसरी और जनता से छलकपट की राजनीति करने वाले इनेलो सुप्रीमों ओमप्रकाश चौटाला हिसार मेंं हुई हार देखकर पूरी तरह बौखला गए हैं और अब एक बार फिर से लोगों को सब्जबाग दिखाकर उनके वोट हथियाने की सोच रहे हैं लेकिन इस बार भी चौटाला को रतिया और आदमपुर दोनों विधानसभा क्षेत्रों से हार का मुंह देखना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि जनता इनेलो सुप्रीमों ओमप्रकाश चौटाला के शासन में हुई गुंंडागर्दी और दहशत भरे माहौल को जनता अभी भूली नहीं है। उन्होंने ग्रामीणों से आह्वान किया कि भाजपा-हजकां प्रत्यशी को विजयी बनाकर प्रदेश की राजनीति को नई दिशा देने में सहयोग करें ताकि आम चुनावों में स्पष्टवादि और जनहितैशी सरकार का गठन किया जा सके।
    ग्रामीण जनसभाओं को संबोधित करते हुए भाजपा-हजकां के सांझे प्रत्याशी महावीर प्रसाद ने कहा कि अगर आप लोगों ने इस बार सेवा का अवसर दिया तो अब तक जो विकास के मामले में रतिया क्षेत्र की अपेक्षा की गई है,उनके विधायक बनने पर विकास कार्य की झड़ी लगाई जाएगी वहीं आमजन को मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने में कोई कमी नहीं छोड़ेंगे। उन्होंने कहा कि वह हमेशा आमजन के सुख-दुख के साथ बनकर 24 घंटे उनके बीच में रहेंगे। इस अवसर पर भाजपा नेता प्रोफेसर गणेशीलाल, पूर्व सांसद रतनलाल कटारिया, विधायक अनिल विज, मीडिया प्रभारी राजीव जैन, युवा अध्यक्ष महीपाल ढांडा, हजकां नेता मंगतराम लालवास, बाबा बूटासिंह, कुलवंत बराड़, औमप्रकाश खाई, राजेंद्र चौधरी काका, डा. शाम कंबोज, वेद प्रकाश फूलां, देवेंद्र ग्रोवर, शामसिंह राणा, विनोद जग्गा, फतेहाबाद जिला भाजपा अध्यक्ष मोलूराम रूलहानियां, धर्मपाल शर्मा, दर्शन गिल, देवेंद्र लालवास, कुलदीप गुर्जर, राजेंद्र चहल, रोशनलाल, भागाराम, सुभाष खिलैरी, सुनील इंदौरा, रमेश मैहता, सतपाल सिंगला, सतपाल जिंदल, मा. रामपाल रूखी, मुकेश तायल आदि ने भी संबोधित किया।

कांग्रेस सरकार ने किसानों के साथ हमेशा वायदा खिलाफी की है
रतिया
: कांग्रेस सरकार ने किसानों के साथ हमेशा वायदा खिलाफी की है। जिसके चलते किसानों को न तो धान की फसल का उचित मूल्य मिला और ही किसानों को अपनी फसलों के लिए बिजली पानी पर्याप्त मात्रा में मिली जिसके कारण किसान वर्ग में कांग्रेस के प्रति गहरा रोष व्याप्त हो गया है। यह बात भारतीय किसान यूनियन के ब्लाक उपाध्यक्ष गमदूर ङ्क्षसह ने अपने सैंकड़ों साथियों के साथ रतिया विधानसभा क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव में भाजपा-हजकां के सांझे प्रत्याशी महावीर प्रसाद का समर्थन ऐलान करते हुए जारी प्रैस विज्ञप्ति में कहे। उन्होंने कहा कि हुड्डा सरकार की किसान विरोधी नीतियों के कारण भारतीय किसान यूनियन ने हजकां-भाजपा के सांंझे प्रत्याशी महावीर प्रसाद को समर्थन देने का ऐलान किया है। भारतीय किसान यूनियन द्वारा समर्थन दिए जाने पर भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रो. गणेशीलाल, हरियाणा प्रदेश भाजपा के मीडिया प्रभारी राजीव जैन व प्रत्याशी महावीर प्रसाद ने भारतीय किसान यूनियन के सदस्यों का स्वागत किया है। इस अवसर पर उनके साथ भानीखेड़ा के पूर्व सरपंच जसवंत सिंह, नछतर सिंह खालसा, गुरदेव ङ्क्षसह बाज, सुखवंत ङ्क्षसह बाज, दीदार सिंह भूंदड़वास, दर्शन ङ्क्षसह, कर्मजीत सिंह, रिछपाल ङ्क्षसह, बिल्लूसिंह, सुखदेव सिंह पिलानियां, बोगाङ्क्षसह, डा. लालङ्क्षसह सहित अन्य भारतीय किसान यूनियन के सदस्य मौजूद थे।

कांग्रेस पार्टी सम्मान और विकास की प्रतीक: भूपेश मेहता
रतिया
। क्षेत्र के गांव अलीकां के अनेक जनप्रतिनिधियों ने वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं की उपस्थिति में कांग्रेस पार्टी की विकासकारी नीतियों में विश्वास करते हुए कांग्रेस में शामिल होने की घोषणा की। इस अवसर पर राज्यसभा सदस्य शादी लाल बत्रा, मुख्य संसदीय सचिव विनोद भ्याना, किसान खेत मजदूर कांग्रेस के प्रांतीय सचिव भूपेश मेहता उपस्थित थे। इस अवसर पर फौज सिंह मैंबर, कश्मीर ङ्क्षसह मैंबर, जीतराम मैंबर सहित अनेक लोगों ने अलीकां गांव के सरपंच साहिब राम की अगुवाई में कांग्रेस पार्टी में शामिल होने का ऐलान किया। इस अवसर पर भूपेश मेहता ने कहा कि कांग्रेस पार्टी सम्मान और विकास की प्रतीक है। मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा ने राज्य में इतने विकास कार्य करवाए है जितने प्रदेश के गठन के 45 सालों बाद भी किसी मुख्यमंत्री ने नही करवाए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस द्वारा पंजाबी, पिछडा, दलित सभी वर्गों को मान सम्मान दिया जाता है। इस मौके पर ज्ञान चंद चौपड़ा, नरेश सरदाना, मदन वधवा, पार्षद रिंका कक्कड, सुनील मेहता भ्याना, विनोद बागला, भगवान राम कंबोज, दीपक मेहता, प्रवीण मेहता, संत लाल मेहता, काका सिंह, रविंद्र मेहता सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

युवा वर्ग देश के रीढ़ की हड्डी है
सिरसा
। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के संस्थापक श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी सुश्री त्रिवेणी भारती जी ने एसबीएस नर्सिंग कॉलेज, कालांवाली में छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि युवा वर्ग देश के रीढ़ की हड्डी है। लेकिन आज युवा वर्ग गलत दिशा की ओर बढ़ रहा है जिसके कारण हमारे देश की दशा बिगड़ रही है। उन्होंने कहा कि हम केवल बाहरी सुंदरता को सुधारने में लगे हैं। लेकिन भीतरी सुंदरता यानि विचारों की ओर कभी ध्यान नहीं दिया। उन्होंने कहा कि व्यक्तित्व में सुधार लाने के लिए विचारों में सुधार लाना जरूरी है और जब तक एकाग्र होकर उस कार्य को नहीं किया जाए तब उसमें सफलता प्राप्त नहीं होती।  उन्होंने वर्तमान सामाजिक कुरितियों पर रोष प्रकट करते हुए कहा कि आज यदि विश्व में अशांति व्याप्त है तो इसका कारण है कि मानव मन की तृष्णा। मानव में मानवीय गुणों का ह्राष होने लगा है। समाज में भ्रष्टाचार, अनाचार, अत्याचार व व्याभिचार आदि कुरितियां सिर उठाए खड़ी हैं। यदि इन कुरितियों का समाप्त करना है तो हमें अपने विचारों में परिवर्तन लाना होगा। जिस प्रकार कोई फल बाहर से सुंदर दिखता है लेकि भीतर से रसहीन फीका हो तो ऐसा फल खाना कोई पसंद नहीं करता। उसी तरह हम व्यक्तित्व में सुधार लाना चाहते हैं। तो सर्वप्रथम हमें अपने भीतर सुधार लाना होगा और इसके लिए हमें अध्यात्मिक गुरू की शरण में जाना होगा। आध्यात्मि गुरू वहीं है जो हमें अपने आप से जना दे।

श्रीमती इंदिरा गांधी के जन्मदिवस यानी राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर ली गई शपथ को अपने जीवन चरित्र में उतारे
सिरसा
, 19 नवंबर।      जिला के अतिरिक्त उपायुक्त श्री डी.के. बेहरा ने सभी प्रशासनिक अधिकारियों और कर्मचारियों से अपील की कि वे देश की भूतपूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी के जन्मदिवस यानी राष्ट्रीय एकता दिवस के मौके पर ली गई शपथ को अपने जीवन चरित्र में उतारे ताकि सभी लोग जीवन पर्यंत राष्ट्रीय एकता के कार्यों एवं गतिविधियों से जुड़े रहे। श्री बेहरा आज स्थानीय लघु सचिवालय परिसर में कौमी एकता की शपथ दिलवाने से पहले अधिकारियों व कर्मचारियों को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उपमंडलाधिकारी (ना.) श्री रोशन लाल, जिला सूचना एवं संपर्क अधिकारी श्री सतीश मेहरा, राजकीय नेशनल कॉलेज की प्रधानाचार्या श्रीमती सुमन गुलाब, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी श्री अमीचंद सिहाग, जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती कुमकुम ग्रोवर,  जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक श्री अशोक रावत सहित अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।
    उन्होंने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार 19 नवंबर से 25 नवंबर तक पूरा सप्ताह कौमी एकता सप्ताह के रूप में मनाया जाएगा। सप्ताहभर राष्ट्रीय एकता, देश प्रेम, राष्ट्र भक्ति से ओतप्रोत करने वाले कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। यह कार्यक्रम जिला के सरकारी विभागों के कार्यालयों, शिक्षण संस्थाओं, स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 20 नवंबर का दिन अल्पसंख्यक दिवस के रूप में मनाया जाएगा। 21 नवंबर का दिन भाषायी सद्भाव दिवस के रूप में, 22 नवंबर का दिन कमजोर वर्ग दिवस के रूप में, 23 नवंबर का दिन सांस्कृतिक एकता दिवस के रूप में, 24 नवंबर का दिन महिला दिवस के रूप में और 25 नवंबर का दिन संरक्षण दिवस के रूप में मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि अल्पसंख्यक कल्याण दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री के 15 सूत्रीय कार्यक्रम के क्रियान्वयन के प्रचार प्रसार से संबंधित कार्यक्रम आयोजित होंगे। भाषायी सद्भाव दिवस के अवसर पर साहित्य से जुड़े कार्यक्रम आयोजित होंगे। इसी प्रकार से कमजोर वर्ग दिवस के अवसर पर अनुसूचित जाति और गरीब वर्गों के कल्याण से जुड़ी गतिविधियों को प्रदर्शित किया जाएगा। भाषायी एकता दिवस पर राष्ट्र निर्माण के विकास में योगदान और भारतीय समाज में महिलाओं के महत्व से जुड़े कार्यक्रम तथा संरक्षण दिवस के अवसर पर पर्यावरण संरक्षण को किस प्रकार से सुरक्षित रखा जा सकता है के बारे में विचार गोष्ठियों के माध्यम से फोकस डाला जाएगा। उन्होंने आज लघु सचिवालय प्रांगण में हिंदी में राष्ट्रीय अखंडता की शपथ दिलवाई। शपथ इस प्रकार से थी-
    मैं सत्यनिष्ठा से प्रतिज्ञा करता/करती हूं कि देश की आजादी तथा अखंडता बनाए रखने और उसे मजबूत करने के लिए समर्पित होकर कार्य करूंगा/करूंगी। मैं यह भी प्रतिज्ञा करता/करती हूं कि कभी हिंसा का सहारा नहीं लूंगा/लूंगी तथा धर्म, भाषा, क्षेत्र से संबंधित भेदभाव और झगड़ों और अन्य राजनैतिक या आर्थिक शिकायतों का निपटारा शांतिपूर्ण तथा संवैधानिक तरीकों से करने के लिए प्रयास करता/करती रहूंगा/रहूंगी।
    उन्होंने इस अवसर पर राष्ट्रीय एकता के विचार को लेकर बनाया गया लोगो भी सभी अधिकारियों व कर्मचारियों के समक्ष दर्शाया। इस लोगो में फूल की सात पंखुडिय़ां को दर्शाया गया है। यह पंखुडिय़ां प्रत्येक देशवासी की राष्ट्रीय एकता, अखंडता, सद्भावना को दर्शाती हैं।ं

डॉ. अशोक तंवर ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 श्रीमति इंदिरा गांधी के 94वें जन्म दिवस पर श्रद्धासुमन अर्पित किए हैं
सिरसा
,19 नवम्बर :सिरसा के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डॉ. अशोक तंवर ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 श्रीमति इंदिरा गांधी के 94वें जन्म दिवस पर श्रद्धासुमन अर्पित किए हैं ।
       उन्होंने पूर्व प्रधानमन्त्री स्व0 श्रीमति इन्दिरागांधी को अपने श्रद्धासुमन अर्पित क रते हुए कहा कि स्व0 श्रीमति इन्दिरागांधी ने अपना जीवन देश की एकता व अखण्डता को बनाए रखने में कुर्बान कर दिया। हमें उनके बलिदान से प्ररेणा लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि देश की आजादी तथा अखण्डता को बनाए रखने तथा उसे मजबूत करने के लिए समर्पित हो कर कार्य करने चाहिए। हमें हिंसा का सहारा नही लेना चाहिए तथा धर्म,भाषा,क्षेत्र से सम्बधित सभी प्रकार के मतभेद व झगड़ो को सवैध्ंाानिक तरीके से सुलझाने चाहिए। उन्होनें कहा कि हम सभी को देश की प्रगति में भागीदार बनना चाहिए इसके लिए जरूरी है कि हम आपसी भाईचारा व प्रेम-प्यार बनाए रखे।

डा. अशोक तंवर कल 20 नवम्बर को रतिया हलके का दौरा करेगें
रतिया/फतेहाबाद
, 19 नवम्बर : सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर कल 20 नवम्बर को रतिया हलके के गांव मुंशीवाली, डिग्गी ढाणी, चन्दोकलां, चंदोखुर्द, बुर्ज, कलन्दरगढ़, कुनाल, मैहम्मदपुर सोत्र, हासंगा, खेड़ा, रायपुर ढाणी, अहरवां, रूढीवाली ढाणी, अमरबस्ती अहरवां, हमजापुर, सुन्दरनगर ढाणी, दादी जाखन, रतिया लोकल का दौरा करेगें और पार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह के पक्ष में मतदान की अपील करेगें। पूर्व मंत्री रामस्वरूप रामा ने बताया कि इस मौके पर पार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह सहित अन्य पार्टी कार्यकर्ता भी साथ होगें।

इंदिरा जी के तस्वीर के समक्ष फूल माला व पुष्पांजलि अर्पित की
सिरसा
। भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी की 93वीं जयंती पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने अपने कार्यालय पर एक कार्यक्रम में कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर श्री शर्मा व अन्य लोगों ने इंदिरा जी के तस्वीर के समक्ष फूल माला व पुष्पांजलि अर्पित की। इस मौके पर श्री शर्मा ने इंदिरा जी को याद करते हुए कहा कि मुश्किल हालात में नेतृत्व की क्षमता रखने वाली भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री का जन्म 19 नवम्बर 1917 को हुआ था। उनका पहला कार्यकाल 24 जनवरी 1966 को आरंभ हुआ था, उसके बाद 1977 तक वे लगातार तीन कार्यकाल तक प्रधानमंत्री चुनी जाती रही। इंदिरा जी ने कभी देश की संप्रभुता और एकता से समझौता नहीं किया। यही उनकी ताकत थी। वे एक असाधारण नेत्री थीं उन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकता।       
    आयरन लेडी के नाम से विश्व विख्यात रहीं इंदिरा जी के बारे में श्री शर्मा ने बताया कि अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने राजघरानों के प्रिवी पर्स समाप्त कराने को लेकर उठे तमाम विवाद के बावजूद तत्संबंधी प्रस्ताव को पारित कराने में सफलता हासिल करने, बैंकों का राष्ट्रीयकरण करने जैसा साहसिक फैसला लेने और पृथक बांग्लादेश के गठन और उसके साथ मैत्री और सहयोग संधि करने में सफल होने के बाद बहुत तेजी से भारतीय राजनीति के आकाश पर छा गईं। यहीं नहीं इंदिरा गांधी को टाइम मैगजीन ने 20वीं शताब्दी की 9वीं सबसे ताकतवर महिला के रूप में चुना। इस मौके पर मा. राजकुमार, पार्षद कृष्ण सिंगला, हरीश सोनी, संजय शर्मा, संत लाल गुंबर, पूर्ण चंद गिरधरी, राजरानी जिंदल, इकबाल सिंह, राधे श्याम, उमेद सेन, बृजदान चारन, सोहन लाल, मलकीत सिंह, रेहड़ी यूनियन प्रधान बंसी लाल, कश्मीर लाल, प्रताप, धर्मपाल, रमेश ग्रोवर, विनोद कुमार, नवदीप सिंह, गुलशन, देशबंधु भाटिया, विनोद कुमार, अमर सिंह नाईं, बंटी, सुभाष, अशोक, कालू सहित अनेक लोग मौजूद थे।   
  
कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह भारी बहुमत से जीत दर्ज करेंगे- हुड्डा
हुड्डा ने जारी किए विकास के विस्तृत आंकड़े
इनेलो सरकार में रतिया क्षेत्र के विकास पर 99 करोड़ 36 लाख रूपये खर्च हुए जबकि वर्ष 2005 से अब तक कांग्रेस सरकार द्वारा 330 करोड़ 48 लाख रूपये खर्च किए गए
रतिया
,19 नवंबर : हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने कहा कि रतिया के लोग कांग्रेस के पक्ष में मत देने का मन बना चुके हैं और कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह भारी  बहुमत से जीत दर्ज करेंगे।
    रतिया में एक पत्रकार सम्मेलन को संबोधित करते हुए श्री हुड्डा ने कहा कि रतिया क्षेत्र के अनेक पंच-सरपंच कांग्रेस में शामिल होकर पार्टी की नीतियों में आस्था व्यक्त कर रहें हैं। उन्होंने कहा कि यहां की जनता पिछले 28 सालों से सरकार में भागीदार नहीं थी वे अब जरनैल को विजयी बनाकर सरकार में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे।
    विकास के विस्तृत आंकड़े जारी करते हुए श्री हुड्डा ने कहा कि रतिया की जनता पिछले 28 सालों से विपक्ष की बातों में आकर धोखा खा चुकी है। इस बार रतिया की जनता विपक्ष को करारा जबाब देगी और कांग्रेस के प्रत्याशी को भारी मतों से विजयी बनाएगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2000 से फरवरी 2005 तक इनेलो सरकार में रतिया क्षेत्र के विकास पर 99 करोड़ 36 लाख रूपये खर्च हुए जबकि वर्ष 2005 से अब तक कांग्रेस सरकार द्वारा 330 करोड़ 48 लाख रूपये खर्च किए गए। उन्होंने कहा कि इनेलो की सरकार छह वर्ष तक सत्ता में रही उन्होंने तब भी रतिया क्षेत्र का विकास नहीं किया। वे तो अपना ही विकास कर सकते है।
    श्री हुड्डा ने कहा कि लोक निर्माण विभाग द्वारा वर्तमान सरकार के कार्याकाल के दौरान 45 करोड़ 13 लाख रुपये खर्च किए हैं जबकि इनेलो सरकार ने केवल 16 करोड़ 66 लाख रुपए,  बिजली विभाग ने वर्तमान कार्यकाल में 106 करोड़ 2 लाख रुपए जबकि पिछले इनेलो कार्यकाल में 19 करोड़ 42 लाख रुपए, सिंचाई विभाग ने वर्तमान कार्यकाल में 8 करोड़ 32 लाख रुपए जबकि पिछले इनेलो कार्यकाल में 2 करोड़ 78 लाख रुपए, काडा विभाग ने वर्तमान कार्यकाल में 30 करोड़ 62 लाख रुपए जबकि पिछले इनेलो कार्यकाल में 8 करोड़ 99 लाख रुपए, पंचायती राज विभाग ने वर्तमान कार्यकाल में 7 करोड़ 35 लाख रुपए जबकि पिछले इनेलो कार्यकाल में 1 करोड़ 80 लाख रुपए, शिक्षा विभाग ने वर्तमान कार्यकाल में 8 करोड़ 95 लाख रुपए जबकि पिछले इनेलो कार्यकाल में 1 करोड़ 31 लाख रुपए, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण विभाग ने वर्तमान कार्यकाल में 7 करोड़ 27 लाख रुपए जबकि पिछले इनेलो कार्यकाल में 1 करोड़ 24 लाख रुपए, मनरेगा विभाग ने वर्तमान कार्यकाल में 13 करोड़ 60 लाख रुपए जबकि पिछले इनेलो कार्यकाल में एक भी रुपया खर्च नहीं किया गया। इसी प्रकार वर्तमान सरकार के कार्यकाल में हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड, जनस्वाथ्य अभियंत्रिकी, पशुपालन, कृषि, एमपी लैड तथा नगर पालिका रतिया के विकास कार्यों में इनेलो के मुकाबले कहीं अधिक खर्च किया गया।
    विपक्षी नेताओं द्वारा सात पीढिय़ों का जुगाड़ करने की खिल्ली उड़ाते हुए श्री हुड्डा ने कहा कि श्री चौटाला पहले ही अपनी छह पीढिय़ों को जुगाड़ कर चुकें हैं और आम जनता से कोई लेना-देना नहीं है। उन्होंने कहा कि विपक्षी नेता केवल अपने स्वार्थ की राजनीति करते हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने रतिया को नई उद्योग नीति के अनुसार पिछड़ा क्षेत्र घोषित किया ताकि यहां नये-नये उद्योग लग सकें। विपक्षी नेताओं द्वारा इस उपचुनाव को जीतने से सरकार बनने सम्बन्धी ब्यानों पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि विपक्ष केवल जनता गुमराह करने का प्रयास कर रहा है और सरकार विधायकों से बनती है और कांग्रेस के पास पूरे विधायक हैं।
     श्री हुड्डा ने कहा कि आज हरियाणा प्रदेश विकास की दृष्टि में अग्रणी है और कांग्रेस ने हमेशा विकास के नाम पर वोट मांगे है । कांग्रेस ने कभी भी जात-पात के नाम की राजनीति नहीं की। उन्होंने कहा कि विपक्षी सिर्फ चुनाव के समय ही जनता के बीच में आते है और चुनाव के उपरांत सरकार न होने की बात कहकर पल्ला झाड़ लेते है।  
     मुख्यमंत्री ने कहा कि रतिया क्षेत्र को रेल लाइन से जोडऩे के लिए सांसद अशोक तंवर व प्रदेश सरकार पहले ही प्रयासरत है। हाल ही में लुधियाना-दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस वाया जाखल,टोहाना चलाई गई है। जाखल, टोहाना व नरवाना में शताब्दी एक्सप्रेस के ठहराव के लिए केंद्रीय रेल राज्य मंत्री से आग्रह किया गया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली, रोहतक,महम,हिसार तक एक नई रेल लाईन बनाने के लिए प्रयास किए जा रहेें हैं, जिसका आधा खर्च प्रदेश सरकार वहन करेगी। इसके अलावा हिसार से अग्रोहा, फतेहाबाद होते हुए रतिया क्षेत्र से जोडऩे के लिए एक नई रेल योजना प्रस्तावित है।
     एक प्रश्न के जबाब में उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य व शिक्षा के मामले गत माह दिल्ली में हुए हरियाणा को प्रथम पुरस्कार दिया गया । उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गरीब बच्चों को मुफ्त शिक्षा, वजीफे व स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही है।
     एक अन्य प्रश्न के उतर में श्री हुड्डा ने कहा कि गुरदीप गिल तो कांग्रेस पार्टी में थे ही नहीं और उन्होंने 2009 में पिछला विधानसभा चुनाव भी कांग्रेस के विरूद्व निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में लड़ा था। उन्होंने कहा कि कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह काबिल, कर्मठ और ईमानदार व्यक्ति हैं। वे पहले भी विधायक रहकर जनता की सेवा कर चुकें हैं और उनसे कांग्रेस को फायदा मिलेगा व कांग्रेस निश्चित रूप से जीतेगी
     इस मौके पर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष फुल चंद मुलाना, सांसद डा.अशोक तंवर, कांग्रेस नेता डा० केवी सिंह, कांग्रेस जिला प्रधान रणधीर सिंह सहित कई अन्य कांग्रेस नेता उपस्थित थे।

हरियाणा प्रदेश का निर्माण स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी की देन- हुड्डा
रतिया
,19 नवंबर : हरियाणा प्रदेश का निर्माण स्व. श्रीमती इंदिरा गांधी की देन है, उन्ही के प्रयास स्वरूप आज हरियाणा प्रदेश दिन दोगुनी व रात चौगुनी उन्नित कर रहा है।
    उक्त विचार प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने स्थानीय रतिया कांग्रेस कार्यालय में स्वर्गीय इंदिरा गांधी के चित्र पर पुष्प अर्पित करने के उपरांत कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि स्व. इंदिरा गांधी ने गरीबी हटाओ का नारा दिया। उनकी सोच थी समाज के सभी वर्गों का समान रूप से विकास  हो।  उन्होंने कहा कि देश को मजबूत करने में वे हमेशा प्रयासरत थी। उन्होंने कहा कि स्व. श्रीमती इंदिरा जी की देन है कि आज समूचा हरियाणा प्रदेश ही नहीं बल्कि भारत देश समूचे विश्व में अपनी अलग पहचान बनाएं हुए है। उन्होंने कहा कि हमे उनके दिखाए त्याग और बलिदान के मार्ग पर चलना चहिए व उनके जीवन से प्रेरणा लेकर समाज हित व राष्ट्र को मजबूत बनाने के लिए सहयोग देना चहिए।
     प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष फुलचंद मुलाना ने कहा कि कांग्रेस का इतिहास कुर्बानियों भरा रहा है। देश की जनता कांग्रेस पर ही विश्वास करती है, इसलिए जहां केंद्र में दोबारा से कांग्रेस से देश सेवा का मौका मिला वहीं हरियाणा की जनता ने भी कांग्रेस सरकार पर विश्वास व्यक्त किया और आज हरियाणा विकास के मामले में अग्रणी राज्य बन गया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार ने अपने शासनकाल में समाज के हर वर्ग के लिए कल्याण कारी योजनाएं चलाई है।
    सांसद डा. अशोक तंवर ने श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए कहा कि स्व. श्रीमती गांधी देश की पहली महिला प्रधानमंत्री थी। उनके नेतृत्व में देश ने भारी प्रगति की। उन्होंने देश की एकता व अखण्डता को बचाने के लिए कुर्बानी दे दी।  हमे उनके इस बलिदान से प्रेरणा लेनी चहिए।
     इस मौके पर वित्त मंत्री हरमहेंद्र सिंह चठ्ठा, वरिष्ठ कांग्रेस नेता डा.केवी सिंह, कांग्रेस पार्टी के प्रत्यााशी जरनैल सिंह, पूर्व मंत्री सुभाष कंबोज, गोपी चंद कंबोज, सुभाष बिश्राई, जयपाल सिंह लाली, राजपाल सिंह, सुरेंद्र वधवा, कृष्णा तनेजा सहित अन्य कांग्रेस कार्यकर्ता भी उपस्थित थे।
  
डी.ए.वी. स्कूल में फैंसी ड्रैस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया  
सिरसा
। डी.ए.वी. स्कूल में फैंसी ड्रैस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें कक्षा प्री-नर्सरी से यू.के.जी. तक के बच्चों ने बड़े उत्साह व जोश के साथ भाग लिया। समारोह की अध्यक्षता स्कूल के प्राचार्य राजीव उतरेजा ने की। नन्हें-मुन्ने बच्चों ने डाक्टर, फौजी, परी, राधा-कृष्ण, दूल्हे, तोता, भालू, मछली व शेर आदि की वेशभूषा धारण कर अपने कोमल व मासूम भावों को अभिव्यक्त किया। कुछ बच्चों ने प्रदूषण व बाल मजदूरी के बढ़ते हुए प्रभावों को अपनी ड्रैस के माध्यम से अभिव्यक्त किया, जिसकी सभी ने सराहना की। इस प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को स्कूल प्राचार्य द्वारा सम्मानित किया  गया। उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले सभी बच्चों को उन्होंने बधाई दी व हाॢदक शुभकामनाएं दी और कहा कि बच्चों को इस प्रकार की गतिविधियों में बढ़चढ़ कर भाग लेना चाहिए, ताकि उनकी प्रतिभा निखर सके। फैंसी ड्रैस प्रतियोगिता प्री-नर्सरी में परी की भूमिका में मान्या ने प्रथम, दुल्हा में आदिल ने द्वितीय व दुल्हा में ही लक्ष्यदीप ने तृतीय स्थान पाया। एल.के.जी. (ए) में कृष्ण की भूमिका में यश पहले, स्कूल अध्यापक में तान्या दूसरे व शेर में लावण्य तीसरे स्थान पर रहे। एल.के.जी. (बी) में कृष्ण की भूमिका में विदूषी ने पहला, राधा में वंशिका ने दूसरा व परी में स्वंतत्र कौर ने तीसरा स्थान अॢजत किया। एल.के.जी. (सी) में पुलिस की भूमिका में कर्ण ने प्रथम, खरगोश में तनीश दूसरे व नौ सैनिक में यश तीसरे स्थान पर रहे। यू.के.जी. (ए) में झांसी की रानी की भूमिका में सिजन पहले, कोलगेट में निलकेश दूसरे व सेब की भूमिका में हरदीप सेठी तीसरे स्थान पर रहा। वहीं यू.के.जी. (बी) में परी में एंजल, पंजाबन में हर्षप्रीत व कृष्ण में कृष ने क्रमश: पहला, दूसरा व तीसरा स्थान स्थान हासिल किया। यू.के.जी. (सी) में झांसी की रानी में उजैनी प्रथम, बिग बाजार में कनकेव दूसरे व प्रधानमंत्री की भूमिका में सरताज तथा डाक्टर में भवेश ने संयुक्त रूप से तृतीय स्थान हासिल किया।

पुलिस समाचार
सिरसा
। जिला के थाना रानियां की करीवाला पुलिस चौकी ने बिजली विभाग के कर्मचारी केसाथ हाथापाई व जान से मारने की धमकी देने तथा सरकारी कार्य में बाधा डालने के मामले में दो लोगो को काबू किया है। पकड़े गए आरोपियों में जयपाल व हरपाल पुत्रान बनवारी लाल निवासी बणी के नाम शामिल है। दोनो आरोपियों को आज ऐलनाबाद अदालत में पेश किया जाएगा। करीवाला पुलिस चौकी के प्रभारी उपनिरीक्षक रामकुमार ने जानकारी देते हुए बतलाया कि इस संबंध में कुलबीर ङ्क्षसह बिजली विभाग एसडीओ जीवननगर की शिकायत पर मामला दर्ज कियागया है। उन्होंने पुलिस को दर्ज करवाई शिकायत में बतलाया कि लाईनमैन कृपाल के साथ गांव बणी में दोनो आरोपियों ने हाथापाई की, सरकारी कार्य में बाधा डाली तथा जान से मारने की धमकी दी। उन्होंने बताया कि आरोपियों ने बिना विभागीय अनुमति के गंाव बणी में लगे बिजली ट्रांसफार्मर को उतार लिया।
रानियां थाना पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान रामप्रताप पुत्र भूराराम निवासी बणी को 7 बोतल शराब के साथ गांव से हीे काबू किया है। एक अन्य घटना में सीआईए सिरसा पुलिस ने सोनू पुत्र औमप्रकाश निवासी पंजुआना को 11 बोतल देसी शराब के साथ, जबकि ऐलनाबाद पुलिस ने मेजरङ्क्षसह पुत्र राम ङ्क्षसह निवासी पोहड़का को 24 बोतल देसी शराब के साथ उसी के गांव से काबू कर लिया है।
शहर थाना सिरसा पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान 4 लोगों को जुआ खेलने के आरोप में गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों के कब्जे से 645 रुपए की जुआराशि बरामद की है। पकड़े गए व्यक्तियों में दीपु पुत्र सुभाषचंद कीर्तीनगर सिरसा, लक्ष्मणदास पुत्र खेदूराम निवासी नोहरिया गेट, सुरेश पुत्र मनफूल धिंगतानिया, भूषण पुत्र वेदप्रकाश निवासी चंडीगढिया मौहल्ला के नाम शामिल है। आरोपियों के खिलाफ शहर थाना में मामला दर्ज किया गया है।

No comments:

Post a Comment