Tuesday, November 15, 2011

समाचार News 14.11.2011

राष्ट्रीय ध्वज हमारी आन-बान व शान का प्रतीक है इसलिए हृदय से प्रत्येक व्यक्ति को राष्ट्रीय ध्वज का सम्मान करना चाहिए
सिरसा, 
14 नवंबर। जिला उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने जिलावासियों से आग्रह किया है कि राष्ट्रीय ध्वज हमारी आन-बान व शान का प्रतीक है इसलिए हृदय से प्रत्येक व्यक्ति को राष्ट्रीय ध्वज का सम्मान करना चाहिए। राष्ट्रीय ध्वज के अपमान व अनादर को रोकने के लिए सरकार ने ठोस कदम उठाए हैं और कड़े नियम लागू किए हैं। राष्ट्रीय ध्वज का अपमान करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध नियमानुसार कानूनी कार्यवाही की जाएगी।
    श्री सरो ने बताया कि भारत सरकार के गृह मंत्रालय से प्राप्त पत्र क्रमांक 15/07/2006/पब्लिक दिनांक 7.11. 2006 की प्रति तथा मुख्य सचिव हरियाणा सरकार के पत्र क्रमांक 53/44/78-2पीपी दिनांक 14.10.2011 के संदर्भ में राष्ट्रीय ध्वज के प्रयोग के मामले में भारत सरकार द्वारा जारी हिदायतों का दृढ़ता से पालन किया जाए।उन्होंने महत्वपूर्ण राष्ट्रीय, सांस्कृतिक और खेलकूद के अवसरों पर कागज के बने राष्ट्रीय ध्वज के उपयोग के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि भारतीय झंडा संहिता के भाग-2, धारा-1 के पैराग्राफ 2.2 (3) की ओर ध्यान देते हुए जनता द्वारा कागज के बने झंडों को महत्वपूर्ण राष्ट्रीय सांस्कृतिक और खेलकूद के अवसरों पर हाथ में लेकर हिलाया जा सकता है परंतु ऐसे कागज के  झंडों को समारोह पूरा होने के पश्चात न तो विकृत किया जाएगा और न ही जमीन पर फेंका जाएगा। जहां तक संभव हो ऐसे झंडों का निपटान उनकी मर्यादा के अनुरूप एकांत में किया जाए।
    उपायुक्त ने कहा कि कागज के झंडों के स्थान पर प्लास्टिक के झंडों का प्रयोग किया जा रहा है। प्लास्टिक से बने झंडे कागज के समान जैविक रूप से अपघटय नहीं होते हैं, ये लंबे समय तक नष्ट नहीं होते हैं। इससे झंडे की गरिमा प्रभावित होती है और साथ ही प्लास्टिक के जैविक रूप से अपघट्य न होने के कारण ये वातावरण के लिए भी हानिकारक होते हैं।
    उन्होंने कहा कि महत्वपूर्ण राष्ट्रीय, सांस्कृतिक और खेलकूद के अवसरों पर, भारतीय झंडा संहिता के प्रावधान के अनुरूप, केवल कागज के बने झंडों का ही प्रयोग किया जाए तथा समारोह के पूरा होने के पश्चात  कागज के झंडों को न तो विकृत किया जाए और न ही जमीन पर फेंका जाए। ऐसे झंडों का निपटान उनकी मर्यादा के अनुरूप एकांत में किया जाए।

युवा अपनी शक्ति का सद्पयोग करके गरीब, बेसहारा व जरूरतमंद व्यक्तियों की निस्वार्थ भाव से सहायता करके अपनी शक्ति का प्रयोग करें
सिरसा
,  14 नवंबर। हरियाणा के स्थानीय निकाय, उद्योग एवं गृहराज्य मंत्री श्री गोपाल कांडा ने गत सांय सीएमके नेशनल गल्र्ज कॉलेज में आयोजित युवा उत्सव समारोह के समापन अवसर पर युवाओं को बधाई देते हुए कहा कि  युवाओं के अंदर सारी शक्तियां विराजमान है वे अपनी शक्ति का सद्पयोग करके गरीब, बेसहारा व जरूरतमंद व्यक्तियों की निस्वार्थ भाव से सहायता करके अपनी शक्ति का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि युवाओं को आपस में मिल जुलकर भाई-चारे की भावना को कायम रखते हुए समाज व देश हित के लिए कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ खेलों तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी भाग लेना चाहिए जिससे व्यक्ति का सर्वांगीण विकास हो सकेगा। उन्होंने कहा कि भारतीय युवाओं ने दुनिया भर में अपनी धाक जमाई है। आज हमारा देश युवा शक्ति के रूप में उभरा है।
    श्री कांडा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने नई खेल नीति बनाई जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आए है। उन्होंने कहा कि खिलाडिय़ों को डीएसपी रैंक तक भर्ती किए गए हैं। उन्होंने कहा कि पहले कहावत थी  कि पढ़ोगो लिखोगे बनोगे नवाब और खेलोगे कूदोगे तो होंगे खराब। प्रदेश सरकार ने इस कहावत को बदल दिया है। सरकार की सकारात्मक सोच के कारण आज खेलने कूदने वाले खराब नहीं होते बल्कि ऊंच पदों पर आसीन होते हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा के साथ-साथ खेलना व सांस्कृतिक कार्यक्रमों में बढ़-चढ़कर भाग लेना लाभदायक है। खिलाड़ी हमारे देश व प्रदेश का नाम रोशन करते हैं। प्रदेश सरकार भी खिलाडिय़ों को मान-सम्मान देने में कोई कमी नहीं रखती।
    श्री कांडा ने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन समय-समय पर होना चाहिए जिससे छुपी हुई प्रतिभा उजागर होती है और युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका भी मिलता है।  उन्होंने कहा कि युवाओं को गलत कार्यों से परहेज करके सही कार्यों में ध्यान देना चाहिए और अपनी ऊर्जा को व्यर्थ न गंवाकर समाज हित में लगानी चाहिए। उन्होंने कहा कि युवा शक्ति ही देश व समाज को सुदृढ़ बनाती है। उन्होंने कहा कि बच्चे एवं युवा देश के कर्णधार एवं राष्ट्रनिर्माता है। इसलिए युवाओं को अच्छा प्रदर्शन एवं बेहतरीन कार्य करते हुए समाज व राष्ट्र का नवनिर्माण में अहम भूमिका निभानी चाहिए। इस मौके पर श्री कांडा ने विजेता प्रतिभागियों को प्रशंसा पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
    इस अवसर पर चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय के कुलपति डा. केसी भारद्वाज ने कहा कि हमारे देश के युवाओं ने अपनी प्रतिभा का लोहा दुनिया में मनवाया है। इसलिए युवाओं को नि:स्वार्थ भाव से देश सेवा  में अपनी ताकत का प्रयोग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हारने वाली टीम व प्रतिभागियों को मायूस नहीं होना चाहिए और जीतने वाले प्रतिभागियों को घमंड नहीं करना चाहिए। हार जीत तो एक सिक्के के दो पहलू हैं। हारने से बहुत कुछ सीखने को मिलता है। उन्होंने सुचारू एवं बेहतर ढंग से यूथ फेस्टिवल के समापन होने पर सीएमके कॉलेज  प्रबंधन समिति व सभी प्रतिभागियों को बधाई दी और उज्ज्वल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर प्रिंसीपल डा. विजया तौमर ने श्री कांडा का स्वागत करते हुए कहा कि श्री कांडा की बदौलत इस क्षेेत्र में विकास के नए आयाम स्थापित हुए हैं और उनकी मेहनत से सिरसा जिला ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी अलग पहचान कायम की है। उन्होंने श्री कांडा के जीवन परिचय का भी विस्तार से उल्लेख किया।
    तीन दिन तक चले इस युवा महोत्सव में आयोजित करवाए गए जनरल ग्रुूप डांस में सीएमके की टीम ने दूसरा स्थान हासिल किया। हरियाणवी फॉक सांग सोलो में एमएम कॉलेज फतेहाबाद ने पहला स्थान व आईजी कॉलेज टोहाना ने दूसरा स्थान हासिल किया। हरियाणवी गजल में राजकीय कॉलेज डबवाली व एमएम कॉलेज फतेहाबाद ने पहला व दूसरा स्थान हासिल किया। मिमिक्री व फॉक इंस्टूमेंटल हरियाणवी में शाहसतनाम कॉलेज ने पहला व एमएम कॉलेज फतेहाबाद ने दूसरा स्थान प्राप्त किया। वन एक्ट प्ले में मेजबान कॉलेज की टीम ने पहला तथा नेशनल कॉलेज की टीम ने दूसरा स्थान हासिल किया। माइम में सीएमके कॉलेज व नेशनल कॉलेज ने पहला व दूसरा जबकि संस्कृति ड्रामा में शाह सतनाम स्कूल की टीम पहले तथा सीएमके कॉलेज की टीम द्वितीय स्थान पर रही। क्लासिकल वॉकल सोलो में राजकीय कॉलेज डबवाली ने पहला तथा एमएम कॉलेज फतेहाबाद ने दूसरा स्थान हासिल किया। इंडियन आरकेस्ट्रा में एमएम कॉलेज फतेहाबाद व सीएमके कॉलेज ने क्रमश: पहला व दूसरा स्थान प्राप्त किया। हरियाणवी ग्रुप डांस में सीएमके कॉलेज ने प्रथम एवं सीडीएलयू की टीम ने द्वितीय स्थान हासिल किया। कोरियोग्राफी में सीएमके कॉलेज की टीम विजय रही व चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय की टीम द्वितीय स्थान पर रही। वेस्टन ग्रुप सांग में एमएम कॉलेज फतेहाबाद ने पहला, सीएमके कॉलेज सिरसा ने द्वितीय स्थान हासिल किया। हरियाणवी ग्रुप सांग व जनरल ग्रुप सांग में सीएमके कॉलेज व एमएम कॉलेज फतेहाबाद ने क्रमश: पहला व दूसरा स्थान प्राप्त किया। लड़कियों के हरियाणवी सोलो डांस में एमएम कॉलेज फतेहाबाद की टीम विजय रही जबकि हरियाणवी सोलो डांस लड़कों की टीम में सीडीएलयू की टीम ने अव्वल स्थान प्राप्त किया। हरियाणवी पॉप सांग में एमएम कॉलेज फतेहाबाद विजयी रहा। सवांग में मेजबान टीम ने सफलता हासिल किया। विजयी टीमें ऑल इंडिया यूनिवर्सिटी के यूथ फेस्टिवल में भाग ले सकेंगी।
    इस मौके पर एजुकेशन सोसायटी के चेयरमैन अरविंद बंसल , बीएल गुप्ता, डा. आरएस सांगवान, केआर जिंदल, श्रीमती नीलम गुप्ता, नौरंग सिंह, डा. सुभाष नरूला, डा. तौमर, सुखचैन सिंह भंडारी, डा. सुरेश गिल्होत, डा. कम्बोज, लक्ष्मण गुर्जर, विजय यादव, सूरत सैनी, सुरेंद्र, अजीत बेनीवाल, तरसेम गोयल, आनंद बियाणी, राजेंद्र मकानी, हरजेंद्र बब्बू, चरण सिंह, देवकांत, पार्षद हुकम सिंह, राजेश, विनोद, हरफूल शर्मा, श्याम भारती, मदन जांगड़ा, नरेंद्र कटारिया, गुरदयाल सैनी, गुरनाम सिंह, पृथ्वी भाटिया, राज मेहता, डा. कौशिक  सहित विभिन्न कॉलेजों के प्रिंसीपल, प्राध्यापक व बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे। 

सट्टा खाईवाली करने के आरोप में गांव बाजेकां क्षेत्र से एक व्यक्ति काबू
सिरसा
, 14 नवंबर। जिला की सीआईए सिरसा पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान सार्वजनिक स्थल पर सट्टा खाईवाली करने के आरोप में गांव बाजेकां क्षेत्र से एक व्यक्ति को काबू किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान पाला राम पुत्र प्रेम सिंह निवासी बाजेकां के रूप में हुई है। पुलिस ने आरोपी के कब्जे से 270 रुपये की सट्टा राशि बरामद कर सदर थाना में मामला दर्ज कर दिया है।  एक अन्य घटना में सीआईए सिरसा पुलिस ने गांव बाजेकां क्षेत्र से ही आठ बोतल देसी शराब के साथ एक व्यक्ति को काबू किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान धर्मवीर पुत्र कृष्ण लाल निवासी बाजेकां के रूप में हुई है। आरोपी के विरुद्ध आबकारी अधिनियम के तहत थाना सदर सिरसा में मामला दर्ज किया गया है। एक अन्य घटना में शहर सिरसा थाना पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान थेहड़ मोहल्ला क्षेत्र से एक व्यक्ति को 9 बोतल देसी शराब के साथ काबू किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान रामकुमार पुत्र हनुमान दास निवासी नोहरिया बाजार सिरसा के रूप में हुई है। आरोपी के विरुद्ध थाना शहर सिरसा में मामला दर्ज किया गया है।

भारत के प्रथम प्रधानमंत्री स्व. जवाहर लाल नेहरू का जन्मदिवस श्रद्धापूर्वक मनाया
सिरसा,
14 नवंबर। भारत के प्रथम प्रधानमंत्री स्व. जवाहर लाल नेहरू का जन्मदिवस आज कांग्रेसजनों ने स्थानीय नेहरू पार्क में श्रद्धापूर्वक मनाया। इस अवसर पर जिला कांग्रेस प्रधान मलकीयत सिंह खोसा, हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा, जिला कांग्रेस सेवादल के चेयरमैन हरीश सोनी, हनुमान दास पटीर, बलविन्द्र सिंह नामधारी, पार्षद राधेश्याम मेहता, केवल सिंह पूर्व सरपंच, प्रचार मंत्री राम सिंह, चन्द्रभान गोयल, संगीत कुमार, राजकरण भाटिया, रवि शर्मा, सेठ गोपीचंद सहित अनेक कांग्रेसजनों ने जवाहर लाल नेहरू की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके उन्हें श्रद्धासुमन भेंट किये। जिला कांग्रेस प्रधान मलकीयत सिंह खोसा ने कहा कि आज देश में जो औद्योगिक क्रांति आई है उसका सूत्रपात स्व. जवाहर लाल नेहरू ने किया था। उनकी दूर दृष्टि का ही यह परिणाम है कि आज भारत ने हर क्षेत्र में उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं। होशियारी लाल शर्मा ने कहा कि पंडित जवाहर लाल नेहरू ने विश्व को शांति का संदेश दिया और उन्होंने वैश्विक भाईचारे की भावना को मजबूत बनाने में उल्लेखनीय योगदान दिया। इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने चाचा नेहरू अमर रहे, जब तक सूरज चांद रहेगा, चाचा तेरा नाम रहेगा जैसे गगनभेदी नारे लगाकर चाचा नेहरू को अपनी भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित की।

'लेेकर कहां कुछ वापिस जाना, शरीर भी अब दान हैÓ
सिरसा
। 'लेेकर कहां कुछ वापिस जाना, शरीर भी अब दान हैÓ पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन प्रेरणा से मरणोंपरांत शरीरदान  करने वाले महादानियों में सिरसा निवासी 90 वर्षीय बिहारी लाल इन्सां का नाम भी शामिल हो गया है। बिहारी लाल की इच्छानुसार उनकी आंखें भी दान की गई, जो दो अंधेरी जिंदगियों में उजाला भरेंगी। मृत्यु उपरांत उनकी इच्छानुसार उनके परिजनों ने उनकी मृत देह को मेडिकल शोध कार्य हेतू अग्रोहा मेडिकल कालेज में तथा नेत्रों को आईबैंक में भेजकर मानवता की सेवा में पृष्प अर्पित किए।
शाह सतनाम जी नगर में रहने वाले 90 वर्षीय  बिहारी लाल इन्सां का पूरा परिवार डेरा सच्चा सौदा से जुड़ा हुआ है। चार भाइयों में सबसे बड़े बिहारी लाल ने पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के पावन वचनों पर अमल करते हुए जीते जी लिखित में प्रण लिया हुआ था कि वे मरणोंपरांत अपनी देह को मेडिकल शोध कार्यों हेतू दान करेंगे तथा नेत्रदान करेंगे। अपने पीछे वे 4 लड़कियां, 1 लड़का, 3 पोते सहित भरापूरा परिवार छोड़ गए है।
बीती सायं उनका निधन हो गया। आज शहर के अनेक गणमान्य लोग बिहारी लाल इन्सां की अंतिम यात्रा में शामिल हुए तथा  उनके इस महादान की मुक्तकंठ से प्रशंसा की। अंतिमयात्रा में बिहारी लाल के पुत्र देवराज इन्सां, पुत्रियों लीला देवी इन्सां, राज इन्सां तथा स्वीप इन्सां ने उनकी अर्थी को कंधा दिया। अंतिम यात्रा में शािमल जनसमूह ने धन धन सतगुरू तेरा ही आसरा का नारा लगाकर उन्हें अंतिम विदाई दी। इस अवसर पर देवराज इन्सां ने बताया कि वर्ष 1955 से उनके पिता डेरा सच्चा सौदा से जुडे हुए थे तथा उन्होंने मस्ताना जी महाराज से गुरूमंत्र लिया हुआ था।

रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम व मेले का आयोजन किया गया
सिरसा।
चिल्ड्रन डे के उपलक्ष्य में आज शाह सतनाम जी गल्र्ज स्कूल में रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम व मेले का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ शाह सतनाम जी गल्र्ज कालेज की प्राचार्या गीता मोंगा ने किया जबकि अध्यक्षता स्कूल प्राचार्या शीला पूनिया ने की। बच्चों ने इस अवसर पर विभिन्न तरह के मनोरंजक खेलों में भाग लिया साथ ही खाने पीने की विभिन्न स्टालों पर अनेक तरह के पकवानों का स्वाद देखा।
बाल दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में प्राचार्या गीता मोंगा ने कहा कि  प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू बच्चों से बहुत प्यार करते थे तथा बच्चे भी उन्हें प्यार से चाचा नेहरू के नाम से पुकारते थे। उन्होंने छात्राओं को चिल्ड्रन डे की बधाई देते हुए आह्वान किया कि बच्चे पढाई के साथ साथ खेलों व अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों में भी हिस्सा लें। इस अवसर पर बच्चों ने बाधा दौड़, लंगड़ा शेर, साईंकिल रेस, बनाना रेस, आलू रेस, डांस इत्यादि अनेक प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर अपनी प्रतिभा दिखलाई। इस मौके पर स्कूल अध्यापिकाएं अंजू, अंजली, सरिता, मीनाक्षी, ज्योति, उर्मिला शर्मा, निर्मल सेठी, परमिंद्र सहित अनेक स्टाफ सदस्य उपस्थित थे। इस अवसर पर छात्राओं ने नाच गाकर खुशी का इजहार किया व बाल दिवस की खुशियां मनाई।
दौड़ में जश्न ने पहला, सिमरन ने दूसरा स्थान पाया। लेग अप दौड़ में अनु व निशा  तथा मेघना व नवप्रीत की जोड़ी क्रमश प्रथम व द्वितीय रही। फ्रोग रेस में किंजल ने पहला व अंजू ने दूसरा स्थान पाया। फं्रट रेस में हरमन व उर्मिला अव्वल रहे। थ्री लैग रेस में पहली कक्षा की निशा व अमन ने पहला, उर्मिला व श्वेता ने दूसरा स्थान पाया। स्किप रेस में पांचवीकक्षा की सुमनप्रीत ने पहला व इसी कक्षा की प्रांची ने दूसरा स्थान पाया। वन लैग रेस में पहली कक्षा के अंशदीप ने पहला व मुस्कान ने दूसरा स्थान पाया। नींबू रेस में अनीता व अनमोल अव्वल रहे। साईंकिल दौड़ में आठवी की निशा ने पहला व इसी कक्षा की भावना दूसरे स्थान पर रही।

हरियाणा के कृषि मंत्री स. परमवीर सिंह कल 15 नवम्बर को रतिया हलके के कई गांवो का दौरा करेगें
रतिया
, 14 नवम्बर : हरियाणा के कृषि मंत्री स. परमवीर सिंह कल 15 नवम्बर को रतिया हलके के कई गांवो का दौरा करेगें और पार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह के पक्ष में मतदान की अपील करेगें। पार्टी के जिलाध्यक्ष रणधीर सिंह ने बताया कि श्री सिंह कल प्रात: 10:30 बजे ढाणी शेरगढ़, 11:00 नथवान, 11:30 बिलासपुर, 12:00 बजे बुर्ज, 12:30 बजे घासवा, 2:00 बजे ढाणी कंवलगढ़, 2:30 बजे लांबा, 3:00 बजे ढाणी कक्कूवाली व 4:00 बजे ढाणी बबनपूर का दौरा करेगें और लोगों से पार्टी प्रत्याशी के पक्ष में मतदान की अपील करेगें।

बच्चे देश का भविष्य हैं। इसलिए बच्चों की शिक्षा-दीक्षा व लालन-पालन पर विशेष ध्यान देना चाहिए
सिरसा
,  14 नवंबर। बच्चे देश का भविष्य हैं। इसलिए बच्चों की शिक्षा-दीक्षा व लालन-पालन पर विशेष ध्यान देना चाहिए। देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू बच्चों से बहुत ज्यादा प्यार करते थे। इसलिए उन्हेें चाचा नेहरू के नाम से जाना जाता है।
    यह बात एयर फोर्स स्टेशन के एयर ऑफिसर कमांडिंग, एयर कोमोडोर एसपी सिंह ने आज स्थानीय बाल भवन में 9 से 14 नवंबर तक आयोजित बाल दिवस प्रतियोगिता के समापन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि कही। उन्होंने कहा कि बच्चों की मुस्कान देश की मुस्कान है। आज के दिन देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्म हुआ था। इस दिन को पूरे देश में बाल दिवस के रूप में हर्षाेल्लास के साथ मनाते जाता हैं। उन्होंने कहा कि देश को ऊंचाइयों तक ले जाने में बच्चों का भी अहम योगदान होता है। इसलिए बच्चों का भविष्य बनेगा तो देश का भविष्य बनेगा। उन्होंने कहा कि बच्चों को बुराइयों से दूर करके स्वस्थ एवं स्वच्छ भारत बनाने का काम करें। उन्होंने कहा कि मनुष्य जीवन में जितनी भी मुश्किलें, बाधाएं, रूकावटें आएं उनसे घबराए मत, हिम्मत से काम लें और उनका मुकाबला कर बड़ी से बड़ी समस्याओं से निपटा जा सकता है।
    इस अवसर पर जिला बाल कल्याण अधिकारी श्रीमती कमलेश ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और आयोजित बाल दिवस की प्रतियोगिताओं की जानकारी दी। उन्होंने  जिला बाल कल्याण परिषद की गतिविधियों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर सोलो डांस प्रतियोगिता के प्रथम समूह में प्रूडैंस स्कूल बाजेकां की उर्वशी वर्मा ने प्रथम, एवीआई स्कूल की हर्षित ने द्वितीय व राजेंद्रा पब्लिक स्कूल की मनप्रीत व सतलुज पब्लिक स्कूल की मनप्रीत ने क्रमश: तृतीय ने स्थान पाया जबकि एवीआई स्कूल के एनी गोयल व कशिश मेहता ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया। उन्होंने बताया कि सोलो डांस प्रतियोगिता के द्वितीय समूह में सैंट जेवियर स्कूल की चाहत ने प्रथम, जीआरजी स्कूल की रिछता व राजेंद्रा पब्लिक स्कूल की इशिका ने द्वितीय, सतलुज पब्लिक की दिया व एवीआई स्कूल की युगता सेठी ने तृतीय स्थान हासिल किया जबकि ममता स्कूल के शिवा व सैंट जेवियर स्कूल के सजल कामरा ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया।
    श्रीमती चाहर ने बताया कि सोलो डांस प्रतियोगिता के तृतीय समूह में राजेंद्रा पब्लिक स्कूल की रिद्धम व मुस्कान ने क्रमश: प्रथम व द्वितीय स्थान हासिल किया। सतलुज पब्लिक स्कूल की डोरीन व यशवर्धन ने क्रमश: द्वितीय व तृतीय स्थान हासिल किया। एवीआई स्कूल की दीपाली ने तृतीय व सतलुज पब्लिक स्कूल का सारांश, यादव बाल विद्या मंदिर की मोनिका व एवीआई स्कूल की उर्वशी ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया। उन्होंने बताया कि म्यूजिक चेयर प्रतियोगिता में श्रीमती श्रुती आर्य ने प्रथम, श्रीमती रचना मेहता ने द्वितीय व श्रीमती राजू काठपाल ने तृतीय स्थान पाया।
    इस अवसर पर एयर फोर्स वूमैन वैल्फेयर की अध्यक्षा श्रीमती परमजीत कौर, ग्रुप कैप्टन पीएस यादव, आनंद बियाणी, रमेश पूरी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

संगठित होकर कार्यकर्ता करें मेहनत : मुलाना
- रतिया में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष फूल चंद मुलाना ने ली कार्यकर्ताओं की बैठक
ृ- कार्यकर्ताओं को दिया जीत के लिए गुरुमंत्र
रतिया(फतेहाबाद),
14 नवम्बर: हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष फूल चंद मुलाना ने कहा कि रतिया उपचुनाव में सभी कार्यकर्ता संगठित होकर मेहनत करें। ताकि कांग्रेस उम्मीदवार जरनैल सिंह की चुनाव में जीत सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने यह बात सोमवार को रतिया में कांग्रेस के मुख्य चुनाव कार्यालय में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करते हुए कही।
        श्री मुलाना ने कहा कि रतिया में जीत मुश्किल तो हैं, लेकिन नामुमकिन नहीं। कांग्रेस के सभी कार्यकर्ता अगले 15 दिन जी जान से जुट जाए, ताकि हरियाणा विधानसभा में रतिया से कांग्रेसी नुमाइंदा भेजा जा सके। उन्होंने कहा कि कांग्रेस उम्मीदवार जरनैल सिंह कर्मठ, मेहनती, सूझवान और जुझारू है। यह चुनाव सिर्फ उम्मीदवार का न होकर पूरी पार्टी का है, ऐसे में सभी कार्यकर्ता खुद को जरनैल सिंह समझते हुए, गांव-गांव प्रचार में उतर जाए। साथ ही प्रचार का मुख्य फोकस प्रदेश और केंद्र सरकार के फैसलों व उपलब्धियों को घर-घर पहुंचाना है।
        उन्होंने कहा कि संगठित होकर कार्य करने से मंजिल हासिल करना आसान होता है। ऐसे में सभी कार्यकर्ता एक इकाई के तौर पर कार्य करते हुए, जमकर मेहनत करें। उन्होंने कहा कि इस बार प्रचार में एक बात पर विशेष ध्यान देना होगा कि जिन बूथों पर पिछले चुनावों में कांग्रेस कमजोर रही है, उन बूथों पर ज्यादा मेहनत करनी होगी। उन बूथों के मतदाताओं तक प्रदेश और केंद्र सरकार की उपलब्धियों की जानकारी अवश्य पहुंचाए। उन्होंने कहा कि किसी भी अभियान की सफलता कमजोरी दूर करने से मिलती है। ऐसे में इस बार उन बूथों पर विशेष कार्य किया जाए, जहां कांग्रेस कमजोर थी।
        कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष ने कहा कि रतिया हलके में मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का दौरा 18 नवंबर को होगा। उस दिन मुख्यमंत्री को लगना चाहिए, कि रतिया हलके के कांग्रेसी मेहनत करने में कम नहीं है। उन्होंने कहा कि चुनाव में किसी भी कार्यकर्ता को किसी प्रकार की परेशानी हो तो वे सीधे मुझसे आकर मिल सकते है। मैं 24 घंटे आप लोगों के बीच रहूंगा।
    इस बैठक में कांग्रेस सांसद डा. अशोक तंवर, पार्टी उम्मीदवार जरनैल सिंह, कृषि मंत्री परमवीर सिंह, कांग्रेस के जिलाध्यक्ष रणधीर सिंह, मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी डा केवी सिंह, पूर्व मंत्री राम स्वरूप रामा, सुभाष चौधरी, अमित सिहाग, शीशपाल केहरवाला, रमेश डांगरा, जगजीत हुड्डा, भवानी सिंह सहित क्षेत्र के दर्जनों गांवों के पंच सरपंच भी मौजूद थे।

बीते दिवस जोधपुर में मीडियाकर्मियों पर हुए हमलों की कड़े शब्दों में निंदा की
सिरसा
। बीते दिवस जोधपुर में मीडियाकर्मियों पर हुए हमलों की पत्रकार धीरज बजाज ने कड़े शब्दों में निंदा की है। आज यहां जारी एक ब्यान में श्री बजाज ने कहा कि जोधपुर में लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पर हमला अति निंदनीय है और राजस्थान सरकार मीडियाकर्मियों पर हमला करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें। उन्होंने बताया कि राजस्थान में पिछले कई दिनों से तूल पकड़ रहे 'भंवरी देवी Ó प्रकरण में बर्खास्त हुए मंत्री  महिपाल मदेरणा के समर्थकों ने बीते दिवस जोधपुर में कवरेज कर रहे मीडिया कर्मियों पर हमला किया था। इस घटना में न्यूज चैनल आज तक, स्टार न्यूज के संवाददाताओं से मारपीट की गई तथा आज तक की ओवी बैन तोड़ दी गई। एक अन्य घटना में ईटीवी राजस्थान के कार्यालय में घुसकर भी तोडफ़ोड की गई,जो अति निंदनीय है। श्री बजाज ने कहा कि अगर मीडियाकर्मियों पर हमला करने वाले आरोपियों को शीघ्र गिरफ्तार नही किया गया तो देशभर में मीडियाकर्मियों द्वारा आंदोलन चलाया जाएगा।

'सूचना का अधिकार एवं पत्रकारिताÓ विषय पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है
सिरसा
, 14 नवम्बर (): इलैक्ट्रोनिक न्यूज मीडिया एसोसिएशन द्वारा द्वारा 16 नवम्बर को प्रात: 10 बजे बरनाला रोड स्थित पंचायत भवन में राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस के अवसर पर 'सूचना का अधिकार एवं पत्रकारिताÓ विषय पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है। इस संबंध में एसोसिएशन के प्रधान राजेंद्र संधू व महासचिव नकुल जसूजा ने बताया कि इस समारोह के मुख्यातिथि सांसद डा. अशोक तंवर होंगे, जबकि समारोह की अध्यक्षता  जिला कांग्रेस कमेटी के प्रधान मलकीयत ङ्क्षसह खोसा व हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा संयुक्त रूप से करेंगे। उन्होंने बताया कि समारोह में मुख्य वक्ता के तौर पर हरियाणा सूचना अधिकार मंच के राज्य संयोजक सुभाष जी व आर.टी.आई. कार्यकत्र्ता अमित चौधरी उपस्थित होंगे। समारोह में विशिष्ट अतिथि के रुप में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य जसबीर ङ्क्षसह रियाड़ व सिरसा कांग्रेस कमेटी शहरी के ब्लाक प्रधान भूपेश मेहता शिरकत करेंगे।

गरीब बच्चों को कापियां, पैंसिल व बिस्कुट इत्यादि वितरित किए
सिरसा
, 14 नवंबर। यूथ वीरांगनाएं महिला विंग की सदस्यों ने आज बाल दिवस के अवसर पर नेहरू पार्क में गरीब बच्चों को कापियां, पैंसिल व बिस्कुट इत्यादि वितरित किए। वहीं इस अवसर पर संस्था द्वारा खैरपुर कालोनी स्थित गली पुलिस लाईन वाली स्थित सरकारी स्कूल के निकट गरीब बच्चों को निशुल्क शिक्षा देने के लिए केंद्र का शुभारंभ किया।
नेहरू पार्क में आयोजित कार्यक्रम में नगर पार्षद गुरदयाल मेहता ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस अवसर पर अपने संबोधन में श्री मेहता ने कहा कि यूथ वीरांगनाएं संस्था द्वारा समाज को जागरूक करने की दिशा में किए जा रहे कार्य अति प्रशसंनीय है। उन्होंने बताया कि संस्था द्वारा नशों, कन्याभू्रण हत्या, नारी शिक्षा इत्यादि मुद्दों को लेकर चलाया गया जागरूकता अभियान समाज को नई दिशा देगा। इस अवसर पर यूथ वीरांगनाएं संस्था की सदस्या कमलेश ने अपने संबोधन में कहा कि जवाहर लाल नेहरू का सपना था कि भारत का हर बच्चा शिक्षित हो तथा आत्मनिर्भर बने। इसी उद्देश्य से आज संस्था द्वारा 65 बच्चों को पढऩे लिखने की सामग्री बांटी गई है। इसके साथ ही खैरपुर क्षेत्र में शिक्षा सैंटर खोला गया है, जहां गरीब बच्चों को निशुल्क पढाया जाएगा। इस अवसर पर उन्होंने लोगों को धूम्रपान व नशा त्यागने का संदेश देते हुए कहा कि नशे सब बुराइयों की जड़ है। आज नशों के कारण युवा पीढी गर्त में जा रही है। उन्होंने कहा कि लोगों को नशे त्यागकर स्वस्थ्य समाज की संरचना में सहयोग देना चाहिए। इस अवसर सुमन , शीला, सुनीता, मंजू, ज्योति, ममता, नीतू तनेजा, सुमन सहित अनेक सदस्याएं मौजूद थी।

डा. अशोक तंवर कल 15 नवम्बर को फतेहाबाद की रतिया चुंगी पर पार्टी कार्यालय के उप कार्यालय का उद्घाटन करेग
फतेहाबाद/रतिया
14 नवम्बर :सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर कल 15 नवम्बर को फतेहाबाद की रतिया चुंगी पर पार्टी कार्यालय के उप कार्यालय का उद्घाटन करेगें और पार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह के पक्ष में लोगों से मतदान की अपील करेगें।
                  यहां जारी एक ब्यान में सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह ने बताया कि सांसद तंवर प्रात: 9 बजे फतेहाबाद की रतिया चुंगी पर पार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह के चुनावी उप कार्यालय का शुभारंभ करेगें। तत्पश्चात वे क्षेत्र के गांव भोडिया खेडा में प्रात: 9:45 बजे, मानावाली 10:30 बजे, खैरातीखड़ा 11:15 बजे, कुक्कड़ावाली 12 बजे, ढाणी महताब 12:45, शहीदांवाली 1:30 बजे, करनौली 2:15 बजे, दरियापुर 3 बजे, अहलीसदर 3:45, हरिपुरा 4:30, हिजरांवा कलां 5:15 बजे, हिजरांवा खुर्द 6 बजे, दौलतपुर 6:45 बजे आदि का दौरा करेगें और पार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह के पक्ष में मतदान की अपील करेगें। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर प्रत्याशी जरनैल सिंह भी उनके साथ उपस्थित होंगें। 
                          श्री सिंह ने बताया कि 16 नवम्बर को सांसद तंवर दोपहर 1:30 बजे भून्दड़वास, 2:30 बजे रोझंावाली, 3 बजे ब्राहमणवाली, 3:45 बजे लुठेरा, 4:30 बजे नंगल, 5:15 बजे नंगल ढाणी, 6 बजे सरदारेवाला, 6:45 बजे लाधूवास, 17 नवम्बर को सांसद तंवर 1:15 बजे धिड़, 2:15 बजे बोसवाल, 3 बजे काताखेड़ी, 3:45 बजे रजाबाद, 4:30 बजे बहबलपुरिया, 5:15 बजे रामपुरा आदि गांवो का दौरा करेगें और चुनावी जनसभाओ ंको सम्बोधित करेगें।

विवेकानंद स्कूल में बाल दिवस पर सभा आयोजित
बिज्जूवाली,
14 नवम्बर। स्वामी विवेकानंद वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय गोरीवाला में पं0 जवाहर लाल नेहरू के जन्म दिन व बाल दिवस पर आज बाल सभा का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय के अध्यापकों ने विद्यार्थियों को नेहरू के जीवन के बारे में विस्तार से बताया। विद्यालय में एक सुलेख प्रतियोगिता आयोजित करवाई गई। जिसमें विद्यालय के विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया। प्रतियोगिता में जुनियर ग्रुप में प्रथम स्थान कक्षा नौंवी के रूकमन दीप ने प्राप्त किया, द्वितीय स्थान सुभाष ने, तृतीय स्थान नेहा ने प्राप्त किया और सीनियर ग्रुप में कक्षा बारवीं की जसप्रीत कौर ने प्राप्त किया, कक्षा ग्यारवीं की पिंकी रानी ने द्वितीय स्थान व ग्यारवीं की पूनम ने तृतीया स्थान प्राप्त किया। मैनेजर सुलतान सिंह सुथार ने विद्यालय के विद्यार्थियों को सम्बोधित हुए बताया कि हमारे देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू को बच्चों से खूब लगाव था। बच्चे उन्हें प्यार से चाचा नेहरू कहते थे। इसी कारण जवाहर लाल नेहरू के जन्म दिवस को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस मौके पर प्राचार्य बी.एल. डोडा, सचिव प्रशांत बैरड़, उपप्राचार्य विनोद शर्मा, सहसचिव मनोज सुथार, रामजी दास शर्मा सहित समस्त स्कूल स्टाफ व विद्यार्थी मौजूद थे। वहीं दूसरी ओर गांव बिज्जूवाली के राजकीय प्राथमिक पाठशाला में बाल दिवस पर मेंहदी प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया। जिसकी अध्यक्षता मुख्याशिक्षका मलकीत कौर ने की। उन्होंने बताया कि मेंहदी प्रतियोगिता में प्रथम स्थान अंसी ग्रुप कक्षा चौथी, द्वितीय स्थान ममता गु्रप कक्षा पांचवीं, तृतीया स्थान रचना ग्रुप कक्षा तीसरी ने प्राप्त किया। इस मौके पर रविन्द्र कुमार जेबीटी, लालचंद, ताराचंद, विजय कुमार, विनोद कुमार, रघुवीर सिंह, पे्रम कुमार सहित विद्यार्थी मौजूद थे।

विद्यार्थियों ने किया ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण
बिज्जूवाली
, 14 नवम्बर। गांव गोरीवाला में स्थित स्वामी विवेकानंद सीनियर सैकेण्डरी स्कूल के विद्यार्थियों व स्टाफ सदस्य गत दिनों 6 दिवसीय शैक्षिक भ्रमण करके लौटे। विद्यार्थियों के साथ भ्रमण पर गए इंचार्ज सुलतान सिंह सुथार ने बताया कि उनके स्कूल की ओर से हर साल की तरह इस साल भी विद्यालय के विद्यार्थियों को भ्रमण के लिए ले जाया गया। जिसमें विद्यार्थियों को दिल्ली के इडिया गेट, कुतुबमिनार, वृंदावन, मथुरा, आगरा, जयपुर के म्यजियम-चिडिय़ाघर, हवामहल, जंतर-मंतर, सिटी पैलेस, आमेर किला-महल, कनक घाटी, तारा मण्डल, जल महल, बिरला मंंदिर, मेडिकल कॉलेज सहित अनेक धार्मिक स्थल व किले दिखाए गए। उन्होंने बताया कि इस तरह भ्रमण पे ले जानेे से विद्यार्थियों की मानसिक शक्ति बढ़ती है और नई-नई जानकारी उपल्बध होती है। भ्रमण के दौरान उनके साथ विद्यालय के कक्षा सातवीं व बारवीं के विद्यार्थियों के अलावा प्राचार्य बी.एल. डोडा, सचिव प्रशांत बैरड़, मनोज सुथार, अनिल कुमार नंदन, विरेन्द्र पीटीआई, सरस्वती देवी, वीना रानी सहित अन्य स्टाफ के सदस्य व विद्यार्थी उपस्थित थे।

फैंसी ड्रैस प्रतियोगिता जसमीत सिंह ने प्रथम
ओढ़ां-
दशमेश प्राथमिक स्कूल चोरमार में बाल दिवस समारोह उत्सापूर्वक ढंग से मनाया गया। इस अवसर पर मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित बाबा गुरपाल सिंह ने बच्चों को बाल दिवस के बारे में जानकारी देते हुए इसके महत्व के बारे में बताया। इस अवसर पर बच्चों के फेंसी ड्रैस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
    फैंसी ड्रैस प्रतियोगिता में निर्णायक मंडल की भूमिका अध्यापिका कुलवंत कौर, अंजू गोदारा और निर्मलजीत कौर ने निभाई जिसके अनुसार फैंसी ड्रैस प्रतियोगिता जसमीत सिंह ने प्रथम, प्रदीप सिंह ने द्वितीय एवं सुमनदीप ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर प्रिंसिपल हरदेव सिंह, मैनेजर तेजा सिंह, मुख्याध्यापिका मनजीत कौर एवं अध्यापक निर्मल सिंह, गुरप्रीत सिह और अंग्रेज सिंह सहित सभी स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

देसू मलकाना की रमनदीप ने पाया प्रथम स्थान
ओढ़ां-
बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय ओढ़ां में सोमवार को बाल दिवस समारोह का आयोजन किया गया। बाल विकास परियोजना अधिकारी ओढ़ां ऊषा ग्रोवर की अध्यक्षता में आयोजित इस समारोह में आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों, आंगनबाड़ी वर्करों व हैल्परों, सुपरवाइजरों तथा गांव की महिलाओं ने भाग लिया। इस अवसर पर सीडीपीओ ओढ़ां ऊषा ग्रोवर ने बच्चों को देश के पूर्व प्रधानमंत्री चाचा नेहरू के बारे में विस्तार से बताया। इस अवसर पर बच्चों के लिए कविता, फैंसी ड्रैस, 100 मीटर दौड़ एवं मेंढक दौड़ आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया गया। इन प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को पुरस्कार प्रदान करके सम्मानित किया गया।
    कविता प्रतियोगिता में देसू मलकाना की रमनदीप पुत्री राजपाल ने प्रथम और ओढ़ां के सोनू पुत्र साधू सिंह ने द्वितीय, फैंसी ड्रैस प्रतियोगिता में कालांवाली के सगुना पुत्र सोनी सिंह ने प्रथम और ओढ़ां की रणजीत पुत्री करनैल सिंह ने द्वितीय, 100 मीटर दौड़ में कालांवाली के रणजीत ने प्रथम और मिठडी की सिमरजीत ने द्वितीय तथा मेंढक दौड़ में कालांवाली के जश्रदीप ने प्रथम, चोरमार के जसदीप ने द्वितीय और खोखर के प्रदीप ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

निंबंध लेखन में नीलम प्रथम रही
ओढ़ां
-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओढ़ां में बाल दिवस के उपलक्ष्य में बच्चों के लिए विभिन्न बाल प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया गया। अंग्रेजी प्रवक्ता सुमन, पीटीआई मनप्रीत कौर और एसएस अध्यापक विनय कद्यान के कुशल संचालन में आयोजित इन प्रतियोगिताओं का शुभारंभ विद्यालय के प्राचार्य सुभाष फुटेला ने किया। निर्णायक मंडल की भूमिका नीलकंठ और हरचरण सिंह द्वारा निभाई गई। इस अवसर पर सुभाष फुटेला ने अपने संबोधन में बाल दिवस के महत्व पर प्रकाश डालते हुए सभी को बधाई दी। प्रतियोगिताओं के प्रति रूचि दिखाते हुए काफी संख्या में विद्यार्थियों ने इन प्रतियेगिताओं में बढ़ चढ़कर भाग लिया। निबंध लेखन प्रतियोगिता में नीलम ने प्रथम, किरण ने द्वितीय एवं शारदा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार पेंटिंग प्रतियोगिता में हरविंद्र सिंह ने प्रथम, सतबीर सिंह ने द्वितीय और रिंकी रानी ने तृतीय स्थान तथा स्लोगन प्रतियोगिता में सुनीता ने प्रथम और शालू ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर रजनीश, निर्मल कौर, सरोज रानी और बूटा सिंह सहित सभी स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

कवितापाठ में रजनी ने पाया प्रथम स्थान
ओढ़ां-
जवाहर नवोदय विद्यालय ओढ़ां में बाल दिवस कार्यक्रम हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर बच्चों के लिए भाषण, कवितापाठ एवं एक्शन सोंग आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। बाल दिवस के अवसर पर लड़कियों के लिए तैयार किए गए नए छात्रावास का शुभारंभ भी किया गया जिसमें कक्षा छठी की 40 छात्राओं को रखा गया है। कवितापाठ प्रतियोगिता में कक्षा दसवीें की रजनी बैनिवाल ने प्रथम, आठवीं की सुमन ने द्वितीय और ग्यारहवीं की सरिता व सातवीं की टीनू ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार भाषण प्रतियोगिता में कक्षा ग्सरहवीं के अनमोल ने प्रथम और बारहवीं की प्रियंका ने द्वितीय तथा एक्शन सोंग में कक्षा सातवीं अनु ने प्रथम, सातवीं की अंकिता ने द्वितीय और सातवीं की ही पूजा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

No comments:

Post a Comment