Wednesday, November 16, 2011

समाचार News 15.11.2011

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष कृष्णपाल गुर्जर ने गठबंधन प्र्रत्याशी महावीर प्रसाद के लिए एक दर्जन गांवों का दौरा किया
रतिया: भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष कृष्णपाल गुर्जर ने गठबंधन प्र्रत्याशी महावीर प्रसाद के लिए एक दर्जन गांवों का दौरा किया। गांवों में वोटों की अपील करते हुए उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा एवं इनैलो सुप्रीमो औमप्रकाश चौटाला ने सत्ता में रहते प्रदेश को लूट लूट कर अपनी सात पीढियों का जुगाड़ कर लिया है। इसलिए दोनों उपचुनाव में इन्हें सबक सिखाकर प्रदेश की राजनीति में हाशिये पर धकेलना है। क्षेत्र के गांव आकांवाली, दरियापुर, हरिपुरा, अहलीसदर, करनौली, चानणवाली, कुकड़ावाली, ढाणी महताब, शहीदांवाली, खैरातीखेड़ा, मानावाली व भोडिय़ा खेड़ा में सभाओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि चौटाला भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे मुकद्मे भुगत रहे हैं और कांग्रेस की सत्ता जाने के बाद जमीनों की लूट में मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी नहीं बच पायेंगे। उन्होंने कहा कि महावीर प्रसाद के जीतने के बाद गठबंधन के पक्ष में हिसार से चली हवा तूफान का रूप धारण कर लेगी।
    भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि आज कांग्रेस के राज में किसान ठगा सा महसूस कर रहा है। व्यापारी कानून व्यवस्था एवं टैक्सों से परेशान है, मजदूर महंगाई की मार से टूट चुका है, ऐसे में कांग्रेस को वोट देने का मतलब होगा देश एवं प्रदेश का सत्यानाश। उन्होंने कहा कि चाहे इनैलो का शासन रहा हो या कांग्रेस का। रतिया विकास में पिछड़ता ही जा रहा है। इसलिए गठबंधन का उम्मीदवार जीतने के बाद रतिया में विकास की नई बयार बहेगी। रतिया के चुनाव इंचार्ज एवं पूर्व सांसद रतनलाल कटारिया ने कहा कि भाजपा के गठबंधन के बिना आज तक किसी विपक्षी दल की सरकार नहीं बनी। इसलिए महावीर को जिताते ही जनता की अपनी सरकार प्रदेश में आ जायेगी।
    भाजपा हजकां के संयुक्त प्रत्याशी महावीर प्रसाद ने कहा कि रतिया क्षेत्र का किसान धान एवं कपास की फसल आधे दाम मिलने तथा फसल का मंडियों में न लेने से परेशान है। किसान वर्ग कांग्रेस की जमानत जब्त करवाने को आतुर है। उन्होंने कहा कि रतिया क्षेत्र का विकास मेरी पहली प्राथमिकता होगी और हर वर्ग के लोगों की समस्याओं का समाधान होगा। उन्होंने कहा कि मैं हमेशा अपने पिता स्वर्गीय पीरचंद की तरह हर दुख सुख में जनता के बीच में रहा हूं और रहूंगा। सभाओं को हजकां नेता एवं पूर्व सरपंच किशन सिंह सांगवान, मंगतराम लालवास, मोलूराम रूल्हानियां, रामसिंह नंबरदार, राजेंद्र चौधरी काका, रामनिवास फौजी, दर्शन गिल, धर्मपाल शर्मा, भीष्म पितामह, सुरेंंद्र अहलावत, संजय भाटिया, औमप्रकाश खाई, सुखविंद्र गोयल, देवेंद्र ग्रोवर पार्षद, रमेश मैहता, कुलवंत बराड़, सुखविंद्र गोयल, औमप्रकाश ग्रोवर, बलविंद्र गिरोहा, वेद जग्गा सहित अनेक नेताओं ने संबोधित किया।

मुख्यमंत्री का दौरा 18 को
रतिया(फतेहाबाद), 15 नवंबर: हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा रतिया विधानसभा का 18 नवंबर को दौरा करेंगे। मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी डा. केवी सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री रतिया विधानसभा क्षेत्र के 17 गांवों में कांग्रेस उम्मीदवार जरनैल सिंह के लिए चुनाव प्रचार करेंगे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा 18 नवंबर की सुबह रतिया की कंबोज धर्मशाला में कार्यकर्ताओं की बैठक और पंजाबी सभा रतिया के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री गांव अहरवां, भूथन कलां और भूथन खुर्द, भिरड़ाना, भोडिय़ा खेड़ा, मानावाली, खैैरातीखेड़ा, कुकड़ांवाली, शहीदांवाली, दरियापुर, करनौली, अहली सदर, हरिपुरा, हिजरावां कलां, हिजरावां खुर्द तथा दौलतपुर में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री का जगह-जगह कांग्रेस कार्यकर्ता ढोल नगाड़ों से स्वागत करेंगे।
आम आदमी और गरीब की पार्टी है कांग्रेस : मुलाना
- रतिया चुंगी पर चुनाव कार्यालय का उद्घाटन
- जरनैल सिंह के साथ मुलाना और तंवर ने किया दर्जनों गावों का दौरा
रतिया(फतेहाबाद),
15 नवंबर:    कांग्रेस ने हमेशा आम आदमी के विकास और गरीबों के उत्थान के लिए कार्य किया है। जबकि विपक्षी दलों ने इसी वर्ग को बांटने का काम किया है। यह बात हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष फूल चंद मुलाना ने आज रतिया चुंगी पर पार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह के चुनाव कार्यालय का उद्घाटन करने उपरांत पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कही।
        इस मौके पर उमड़ी कांग्रेस कार्यकर्ताओं की भीड़ से गदगद श्री मुलाना ने कहा कि विपक्ष के शासन को भी आपने देखा। आम आदमी और गरीब का रोजगार छीनने वाले दलों को जनता पिछले चार आम चुनावों में नकार चुकी है। नकारे हुए दलों के उम्मीदवार इस चुनाव में भी चिकनी चुपड़ी बातों के जरिए आपको बहकाना चाहते हैं। लेकिन इन बहकावे में नहीं आना चाहिए। हरियाणा की जनता जानती है कि दोनों ही विपक्षी उम्मीदवारों ने जनादेश का कैसे खिलवाड़ किया है। उन्होंने कहा कि इस चुनाव में जीत निश्चित है, इस जीत के लिए सभी कार्यकर्ता डोर टू डोर प्रचार में उतर जाए, ताकि हर मतदाता तक कांग्रेस की पहुंच हो। उन्होंने कहा कि इस बात की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए कि कोई यह कहे कि उसके पास कोई वोट मांगने नहीं आया। इसके बाद सांसद डा. अशोक तंवर ने अन्य नेताओं को साथ लेकर कांग्रेस उम्मीदवार जरनैल सिंह के लिए क्षेत्र के गांव भोडिया खेड़ा, मानावाली, खैरातीखेड़ा, कुक्कड़ावाली, ढाणी महताब, शहीदांवाली, करनौलीे, दरियापुर, अहली सदर, हरिपुरा, हिजरावां कलां, हिजरावां खुर्द, दौलतपुर आदि का दौरा किया और लोगों से कांग्रेस के पक्ष में मतदान की अपील की ।
        चुनावी सभाओं के दौरान कांग्रेसी नेताओं का जगह-जगह फूलमालाओं और ढोल नगाड़ों से स्वागत किया गया। गांव भोडिय़ाखेड़ा में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव डा. अशोक तंवर ने कहा कि कांग्रेस की यूपीए सरकार ने हमेशा भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ी है। चाहे सूचना का अधिकार हो, या फिर मजबूत लोकपाल बिल की बात, कांग्रेस हमेशा करनी में विश्वास रखती है, न कि झूठे वायदों में और जनता के साथ छलावा करने में। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार के मामलों में चार्जशीट हो चुके नेता आज भ्रष्टाचार रोकने की बात करते है। ऐसे नेताओं को सबक सिखाने का यह उपचुनाव सहीं मौका है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासनकाल से पहले हरियाणा प्रति व्यक्ति निवेश आय में 14वें स्थान पर था। कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने के बाद हरियाणा प्रदेश प्रति व्यक्ति निवेश आय में पूरे देश में पहले स्थान पर आ गया है। इनेलो व बीजेपी गठबंधन की सरकार के समय जहां प्रदेश का बजट केवल 2200 करोड़ रुपए था। इसके विपरीत आज कांग्रेस सरकार में यह बजट बढ़कर 20 हजार करोड़ रूपए हो गया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने भ्रष्टाचार के खिलाफ अनेक कदम उठाएं हैं जिनमें ऐतिहासिक सूचना का अधिकार अधिनियम लागू किया है।
         सांसद ने कहा कि कांग्रेेस पार्टी ने विगत 6 सालों में रतिया क्षेत्र के विकास के लिए अनेंक महत्वपूर्ण परियोजनाएं लागू की हैं,कई परियोजनाएं पूरी हो चुकी और कुछ पर कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने पहले कार्यकाल में प्रदेश के लोगों की पूरी निष्ठा से सेवा की और दूसरे कार्यकाल में भी जनसेवा के इस पवित्र महायज्ञ को आगे बढ़़ाते हुए सरकार राज्य के लोगों की सेवा पूरी निष्ठा से कर रही हैं। लोगों ने जगह-जगह कांग्रेसी नेताओं को पगडी बांध कर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस उम्मीदवार जरनैल सिंह को जिताकर कांग्रेस को मजबूत बनाए, ताकि रतिया के विकास में कोई कसर न रह जाए। उन्होंने कहा कि विपक्षी नेताओं के बहकावे में आने के बजाए आपको विकास के लिए वोट देने चाहिए। उन्होंने कहा कि जरनैल सिंह प्रधानमंत्री सरदार मनमोहन सिंह और यूपीए अध्यक्षा सोनिया गांधी के उम्मीदवार है।
              गांव मानावाली में जोरदार स्वागत से अभिभूत कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह ने जनता से आह्वान किया है कि वे उन्हें एक बार सेवा का मौका जरूर दें। कांग्रेस प्रत्याशी ने कहा कि रतिया की जनता यह भली भांति जानती है कि उनकी सेवा कौन कर सकता है। अब जनता के पास मौका है कि वे व्यवस्था बदलकर उन पर विश्वास करके देखे। जनता परिचित है कि इस उपचुनाव के जीतने से प्रदेश की कांग्रेस सरकार पर कोई असर नहीं पडऩे वाला है। प्रदेश की जनता ने कांग्रेस को पूर्ण बहुमत की सरकार दे रखी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के कार्यकाल में तीन साल का समय और पड़ा है इसलिए आदमपुर की जनता के पास सुनहरी मौका है कि वे सत्ता में भागीदारी करें और विकास कार्य करवाएं। इस मौके पर महिला कांग्रेस नेत्री कृष्णा पूनिया, प्रदेश कांग्रेस प्रतिनिधि अरविंद शर्मा, होशियारी लाल शर्मा, शरद बतरा, महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष ऊषा दहिया, डा. आत्म प्रकाश मेहता,भवानी सिंह, वजीर जाखड़, तामसपुरा के सरपंच बागराम, नूर की अहली गांव के सरपंच तरसेम सिंह, भोडिय़ाखेड़ा के सरपंच जय सिंह, मानावाली के सरपंच आदि भी मौजूद थे।

सांसद और कांग्रेस सांसद का दौरा
रतिया(फतेहाबाद)
, 15 नवंबर: सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर तथा कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह 16 नवंबर को रतिया हलके के दर्जनों गांवो का दौरा करेगें। यह जानकारी देते हुए वरिष्ठ कांग्रेसी नेता कीर्ति जैन ने कहा कि दोनों नेता 16 नवंबर को दोपहर 1:30 बजे भून्दड़वास, 2:30 बजे रोझंावाली, 3 बजे ब्राहमणवाली, 3:45 बजे लुठेरा, 4:30 बजे नंगल, 5:15 बजे नंगल ढाणी, 6:00 बजे सरदारेवाला, 6:45 बजे लाधूवास, 17 नवम्बर को सांसद तंवर 1:15 बजे धिड़, 2:15 बजे बोसवाल, 3:00 बजे काताखेड़ी, 3:45 बजे रजाबाद, 4:30 बजे बहबलपुरिया, 5:15 बजे रामपुरा आदि गांवो का दौरा करेगें और चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित करेगें।

रतिया उपचुनाव में कांग्रेस की महिला कार्यकर्ता भी बढ़चढ़ कर भागीदारी करेंगी
रतिया(फतेहाबाद)
, 15 नवंबर: रतिया उपचुनाव में कांग्रेस की महिला कार्यकर्ता भी बढ़चढ़ कर भागीदारी करेंगी। यह बात महिला कांग्रेस की जिला अध्यक्ष ऊषा दहिया ने मंगलवार को रतिया भोजाराम धर्मशाला में महिला कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हमेेशा महिलाओं को आगे बढ़ाने का कार्य किया है। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी से शुरू यह परंपरा यूपीए अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी तक जारी है।
    उन्होंने कहा कि महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिता वर्मा व महिला प्रांतीय अध्यक्षा सुमिता सिंह रतिया की अग्रवाल धर्मशाला में जिला की महिला कार्यकत्र्ताओं के सम्मेलन में 17 नवंबर को शिरकत करेंगी। इस सम्मेलन को सफल बनाने के लिए जिला कांग्रेस महिला संगठन सक्रिय होकर कार्य कर रहा है। इस सम्मेलन के जरिए रतिया हलके की महिला मतदाताओं तक कांग्रेस की नीतियां पहुंचाई जाएंगी। ताकि कांग्रेस प्रत्याशी जरनैैल सिंह की जीत सुनिश्चित की जा सके।
        इस मौके पर वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री कृष्णा पूनिया ने कहा कि भय और भ्रष्टाचार को दूर करना कांग्रेस की सबसे बड़ी नीति रही है। चाहे किसान हो या व्यापारी, दलित और मजदूर हर घर को खुशहाल बनाना कांग्रेस का एजेंडा हैं। पिछले चुनावों में जनता से जो भी वायदें घोषणापत्र के जरिए किए गए थे। उन वायदों पर केंद्र की यूपीए और प्रदेश की कांग्रेस सरकार खरी उतरी है। कांग्रेस मजबूत है और वे हिसार लोकसभा चुनाव भारी मतों से जीतेंगे। कांगे्रस ही एक मात्र ऐसी पार्टी है जिसमें महिलाओं क ो जहां पूरा मान-सम्मान मिला है, वहीं कांगे्रस हाई कमान ने सभा चुनावों में हरियाणा ही नहीं बल्कि देश भर के  अनेक महिलाओं को मौका दिया है।
        रतिया नगर पालिका की चेयरपर्सन ऊषा वधवा ने कहा कि सभी महिला कार्यकर्ता शहर व गांवों में जाकर कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह के समर्थन में चुनाव प्रचार करेंगे। महिला राष्ट्रीय अध्यक्षा के कार्यक्रम को लेकर महिला कार्यकत्र्ताओं की ड्यूटियां भी लगाई गई।
इन चुनावों को लेकर जिला कांग्रेस महिलाध्यक्ष ऊषा दहिया, तृप्ता शर्मा, संतोष अरोड़ा, मुन्नी देवी आदि महिला नेत्रियों ने रतिया के गांव-गांव जाकर जरनैल सिंह के लिए प्रचार अभियान चलाया।

सूचना का अधिकार एवं पत्रकारिता विषय पर आयोजित विचार गोष्ठी आज
सिरसा,
15  नवंबर : 16 नवंबर को राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस पर स्थानीय पंचायत भवन में इलैक्ट्रोनिक न्यूज मीडिया एसोसिएशन द्वारा सूचना का अधिकार एवं पत्रकारिता विषय पर आयोजित विचार गोष्ठी में सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर बतौर मुख्यातिथि शिरक्त करेगें। यह जानकारी सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह ने आज जारी एक ब्यान में दी। उन्होंने बताया कि सांसद तंवर 16 नव बर को प्रात: 10 बजे बरनाला रोड़ स्थित पंचायत ावन में आयोजित विचार गोष्ठी में आए हुए लोगों से रूबरू होगें और अपने विचार रखेगें।

पुलिस समाचार
सिरसा
, 15 नवंबर। जिला की सदर डबवाली पुलिस ने बीती 11 सितम्बर को दर्ज हत्या के मामले में मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान मेजर सिंह पुत्र संपूर्ण सिंह निवासी मंडी किलियांवाली पंजाब के रूप में हुई है। सदर डबवाली थाना के प्रभारी उपनिरीक्षक रतन सिंह ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इस संबंध में फौजा सिंह पुत्र महेन्द्र सिंह निवासी सूरेवाला राजस्थान की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी। उन्होंने बताया कि पुलिस को दर्ज करवाई शिकायत में फौजा सिंह ने बताया कि 3 सितम्बर 2011 को मेजर सिंह व 10-15 अन्य व्यक्तियों ने राजू पुत्र सुरजीत निवासी सूरेवाला उम्र 25 वर्ष, को जिला के गांव मुन्नावाली से उठाकर ले गये और उसे डंडों से मारपीट कर घायल अवस्था में थाना सदर के गांव मौजगढ़ में फेंक दिया। थाना प्रभारी ने बताया कि घटना में घायल राजू की बीती 11 सितम्बर को हिसार के सर्वोदय अस्पताल में मौत हो गई, जिस पर हत्या का मामला दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू की गई। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किये गये आरोपी मेजर सिंह को आज डबवाली अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा ताकि घटना के बाकी आरोपियों के नाम-पतों के बारे में पूछताछ कर उन्हें शीघ्र गिरफ्तार किया जा सके।
    शहर थाना सिरसा पुलिस ने बीती 17 अक्तूबर को शहर के खैरपुर क्षेत्र में हुए जानलेवा हमले के मामले में घटना के चौथे आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए व्यक्ति बलविन्द्र सिंह उर्फ पिंदा पुत्र सुखदेव सिंह निवासी वैदवाला को आज सिरसा अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा। मामले के जांच अधिकारी उपनिरीक्षक दलबीर सिंह ने बताया कि इस संबंध में विपिन पुत्र जगदीश निवासी खैरपुर की शिकायत पर करीब 20 लोगों के खिलाफ भादसं की धारा 323, 324, 307, 506, 452, 148, 149 के तहत थाना शहर सिरसा में मामला दर्ज हुआ था। जांच अधिकारी ने बताया कि इस घटना के तीन आरोपियों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है और बाकी आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए लगातार दबिश दी जा रही है।
    शहर थाना सिरसा पुलिस ने बीती रात गश्त व चैकिंग के दौरान सरजु पुत्र लखन निवासी डबवाली रोड सिरसा को भादसं की धारा 283 व आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया है। आरोपी के कब्जा से दो गैस सिलेंडर, एक इन्वर्टर बरामद की गई है। आरोपी घरेलू गैस सिलेंडर को कमर्शियल के रूप में इस्तेमाल कर रहा था। एक अन्य घटना में शहर थाना पुलिस ने सीता राम पुत्र कृष्ण लाल निवासी चतरगढ़पट्टी व शेरसिंह पुत्र बुधराम निवासी चतरगढ़पट्टी को रचना पैलेस सिरसा के पास से गिरफ्तार किया है। दोनों आरोपियों के विरुद्ध भादसं की धारा 283 व आबकारी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। शहर पुलिस ने सांगवान चौक क्षेत्र से सोनू पुत्र रोशन लाल निवासी शिव चौक व मुकेश पुत्र बंसीलाल निवासी रेलवे कॉलोनी सिरसा को भादसं की धारा 283 व आबकारी अधिनियम के तहत काबू किया है। शहर थाना पुलिस ने महाराजा पैलेस क्षेत्र से मोहन लाल पुत्र साजन राम निवासी चतरगढ़पट्टी सिरसा को आवश्यक वस्तु अधिनियम व आबकारी अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया है। आरोपी घरेलू गैस सिलेंडर को कमर्शियल के रूप में इस्तेमाल कर रहा था।

नई बुढ़ापा पेंशन के आवेदकों के लिए आवेदन फार्मों का सरलीकरण किया गया है
सिरसा,
15 नवंबर। जिला उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि नई बुढ़ापा पेंशन के आवेदकों के लिए आवेदन फार्मों का सरलीकरण किया गया है। उन्होंने बताया कि आवेदक की आयु कम से कम 60 वर्ष होनी चाहिए जिसके लिए उसे स्कूल/जन्मपत्र उपलब्ध करवाना होगा। यदि किसी आवेदक के पास आयु का प्रमाण पत्र नहीं है तो उसके द्वारा आवेदन फार्म पर अंकित की गई आवेदक की अनुमानित आयु की सबसे कम श्रेणी को सही आयु माना जाएगा। यदि डॉक्टर द्वारा आयु 59-65 वर्ष भी लिखी जाती है तो उसकी आयु 59 ही मानी जाएगी।
    उपायुक्त ने बताया कि यदि आवेदक द्वारा यह प्रमाण पत्र दिया जाता है कि उसके बेटे/ बेटी की आयु 40 वर्ष से अधिक है तो भी आवेदक की आयु 60 वर्ष मानी जा सकती है, साथ में बेटा/ बेटी की आयु प्रमाण पत्र लगाना होगा। उन्होंने बताया कि आवेदक द्वारा यह प्रमाण पत्र दिया जाता है कि उसके बेटे/ बेटी की आयु 40 वर्ष से अधिक है तो भी आवेदक की आयु 60 वर्ष मानी जा सकती है। साथ में बेटा / बेटी  का आयु प्रमाण पत्र फार्म के साथ संलग्र करना अनिवार्य है।
    श्री सरो ने बताया कि आवेदक की आय पति व पत्नी सहित सभी स्त्रोतों से 50000 रुपए वार्षिक से अधिक न हो यह पटवारी द्वारा प्रमाणित की जानी है। आवेदक हरियाणा का स्थायी निवासी होना चाहिए।  उन्होंने बताया कि सभी बीडीपीओ व सचिव, नगरपालिका/नगर परिषद द्वारा सभी पूर्ण फार्म प्रति सप्ताह जिला समाज कल्याण अधिकारी, सिरसा के कार्यालय में जमा करवाए। उन्होंने बताया कि आवेदक किसी अन्य सरकारी अर्ध सरकारी संगठन से किसी भी प्रकार की पैंशन न प्राप्त करता हो तो वह भी बुढ़ापा पेंशन के लिए आवेदन कर सकता है।
    उन्होंने बताया कि जिला में वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना के अंतर्गत नए योग्य लाभपात्रों को भत्ते का लाभ देने बारे आवेदन का कार्य 30 नवंबर तक चलेगा। उन्होंने बताया कि नए योग्य लाभपात्र अपना आवेदन पूर्ण रूप से भरकर जिसमें जन्मतिथि प्रमाण-पत्र, वोटर पहचान कार्ड (फोटोयुक्त) अथवा विद्यालय प्रमाण पत्र और ऐसे आवेदक जिनके जन्म प्रमाण पत्र नहीं है उन्हें अपने निकटतम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से इस उद्देश्य हेतु गठित दो डॉक्टरों की कमेटी से अपनी आयु का अनुमान करवाना होगा। उपायुक्त श्री सरौ ने बताया कि जिले में वृद्धावस्था पेंशन का कार्य के लिए लाभार्थी की आयु का अनुमान सामान्य अस्पताल सिरसा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नियुक्त दो चिकित्सक अधिकारियों की कमेटी द्वारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि नवंबर माह में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सक अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है जो अपने कार्य के अलावा वृद्धावस्था पेंशन का कार्य भी देखेंगे। उन्होंने बताया कि सामान्य अस्पताल सिरसा में डा. भारत भूषण मित्तल, डा. हनीदीप, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रानियां में डा. ओमप्रकाश, डा. गौरव बांसल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ओढां मेें डा. सुमित जैन, डा. रवि, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद नाथूसरी चौपटा मेें डा. बबीता, डा. मानव सेठी इसी प्रकार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़ागुढ़ा में डा. पंकज, डा. गौरव,  डा. गिरीश अत्री (प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, रोड़ी) वृद्धावस्था की आयु जांच का कार्य करेंगे। उन्होंने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र डबवाली में डा. शमीम मोंगा, डा. विक्रमजीत सिंह तथा ऐलनाबाद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नागेश महार्षि, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जगमलेरा में डा. राजेंद्र दुगेसर,  प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र माधोसिंघाना में डा. इंद्रजीत सिंह तथा डा. बुद्धराम वृद्धावस्था पेंशन से संबंधित आयु जांच का कार्य करेंगे।
    उपायुक्त ने बताया कि विधवा व निराश्रित महिलाओं को पेंशन प्राप्त करने के लिए पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र देना होगा तथा बेसहारा होने का कारण देना होगा। इसी प्रकार विकलांग पेंशन योजना के तहत विकलांगता प्रमाण पत्र, निराश्रित बच्चों को वित्तीय सहायता हेतु बेसहारा होने का प्रमाण पत्र, संरक्षक पहचान पत्र, लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता, स्कूल न जाने वाले विकलांग बच्चों को वित्तीय सहायता लेने हेतु आवेदक को जन्मतिथि प्रमाण पत्र देना होगा।
    उन्होंने बताया कि जिले में सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी सिरसा, ऐलनाबाद, डबवाली, रानियां, बडागुढ़ा, ओढां व नाथूसरी चौपटा, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद सिरसा, सचिव नगरपालिका डबवाली, ऐलनाबाद, कालांवाली, रानियां को नए योग्य लाभ पात्र पूर्ण से आवेदन भरकर जमा करवाएं। उन्होंने बताया कि उक्त संबंधित अधिकारी आवेदन पत्र की प्रविष्ठयां विधिवत रूप से भरी हुई हो तथा फार्म के साथ सभी वांछित दस्तावेज संलग्र हैं। आवेदकों के फार्मों को उक्त अधिकारी एकत्रित करके अपने हस्ताक्षर सहित अग्रिम कार्यवाही हेतु सूची बनाकर जिला समाज कल्याण अधिकारी सिरसा के कार्यालय में शीघ्र भिजवाएंगे ताकि इनकी जांच करके पेंशन बारे आगामी कार्यवाही की जा सकेगी।

किसानों को सरसों के बीज पर आईसोपोम स्कीम के तहत 12 रुपए प्रति किलो की सब्सिडी दी जा रही है
सिरसा
,  15 नवंबर। जिला उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि हरियाणा बीज विकास निगम किसानों को सरसों के बीज पर आईसोपोम स्कीम के तहत 12 रुपए प्रति किलो की सब्सिडी दी जा रही है जिसके उपरांत यह बीज 30 रुपए प्रति किलो के हिसाब से किसानों को उपलब्ध करवाया जा रहा है। इस बीज की पैकिंग दो किलो है जो एक एकड़ की बिजाई के लिए पर्याप्त है। निगम के सभी बीज बिक्री केंद्रों पर सरसों की अगेती किस्म लक्ष्मी तथा वरूणा (टी-59) तथा समय पर व लेट तक बिजाई के लिए आरएच-30 किस्मों का सरकार द्वारा प्रमाणित बीज उपलब्ध है।
    उपायुक्त ने बताया कि जिन किसानों के खेत खाली है उन किसानों को सलाह दी जाती है कि इन किस्मों का प्रमाणित बीज निगम की सरकारी दुकानों से लेकर बोएं और अपने घर का बीज बोने का लालच न करें क्योंकि एक एकड़ में केवल 60 रुपए का बीज लगता है जो कि पूर्ण रूप से टेस्टिड व प्रमाणित है। इन किस्मों में तेल की मात्रा 40 प्रतिशत तक होती है तथा किसानों को उचित बाजार भाव मिलता है जिससे किसानों को कम खर्चा करके अधिक लाभ प्राप्त होता है। इन किस्मों की बिजाई का उपयुक्त समय मध्य अक्तूबर तक है। उन्होंने कहा कि सभी किसान भाईयों को हरियाणा सरकार की ऊपर लिखित स्कीम का भरपूर फायदा उठाना चाहिए।

ग्रामीण खेल हमारी संस्कृति का हिस्सा है जिससे जुड़कर लोगों में भाईचारा और प्रेमभाव बढ़ता है
सिरसा
। ग्रामीण खेल हमारी संस्कृति का हिस्सा है जिससे जुड़कर लोगों में भाईचारा और प्रेमभाव बढ़ता हैं। खेलों में प्रोत्साहन देने के लिए सरकार ने नई खेल नीति बनाई गई। इस नीति से पथ से भटका युवा खेलों की आकर्षित होने लगा और प्रदेश में खिलाडिय़ों की नई पौध तैयार हुई। यह बात गत सांय प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने प्रथम प्राईवेट स्कूलों की खेल प्रतियोगिता में बतौर मुख्यअतिथि कही। इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस के संगठन सचिव नवीन केडिया, जिला व्यापार मंडल के अध्यक्ष हीरा लाल शर्मा, सरपंच इंद्राज दहिया भी मौजूद थे। युवा इंडिया क्लब द्वारा एमडीएवी स्कूल में 12 व 13 नवंबर को दो दिवसीय खेल प्रतियोगिता करवाई गईं जिसमें 9 स्कूलों के 450 खिलाडिय़ों ने अपना जोहर दिखाया। प्रतियोगिता में एमडीएवी स्कूल डिंग की टीम ओवर ऑल विजेता रही। श्री शर्मा ने विजेता टीमों को ट्रॉफी व मेडल प्रदान किए। इस दौरान खो-खो, कबड्डी, ऊंची कूद, लंबी कूद, रस्सा कस्सी व लड़के-लड़कियों की अलग-अलग दौड़ें कराई गईं।
    श्री शर्मा ने इस मौके पर खेलस्पर्धाओं को देखा व उनका खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि खेल को खिलाड़ी की भावना से खेलना चाहिए। एक सच्चा खिलाड़ी वही होता है जो जीत के लिए खेले और हार कर फिर से उस जीत की चाह रखे। उन्होंने कहा कि देश में बेहतर खेल सुविधा व खिलाडिय़ों को मान-सम्मान देने के मामले में प्रथम स्थान हासिल कर चुका हमारा हरियाणा अब विश्व स्तर के खिलाडिय़ों की पौध तैयार कर रहा है। खेल आज शहरों से निकलकर ग्रामीणांचल तक पहुंच गए हैं जिसका श्रेय कांग्रेस सरकार व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडडा को जाता है। श्री शर्मा ने इस मौके पर खेल आयोजित करने वाली संस्था को 11 हजार रूपये भेंट किए।
    इस मौके पर प्रदेश संगठन सचिव नवीन केडिया ने कहा कि हरियाणवी खिलाडिय़ों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कॉमनवैल्थ गैम्स, औलंपिक व एशियन गैम्स के अलावा विश्व स्तरीय खेल प्रतिस्पर्धाओं में करके हरियाणा व देश का नाम रोशन किया है। ग्रामीण स्तर पर इस प्रकार की प्रतियोगिताएं करवाकर युवा इंडिया क्लब जैसी संस्थाएं नई प्रतिभाओं को उभरने का मौका प्रदान कर रही हैं जोकि सराहनीय है। इस मौके पर क्लब के प्रधान प्रसेन जेवलिया, उपप्रधान विनोद पचार, प्रमोद जेवलिया, मांगेराम पंच, प्रहलाद दहिया, महेंद्र दहिया, हवा सिंह बेरवाल, सुभाष पूनिया, राजकुमार सहारण, सुभाष चंद जौधकां, रोहताश, कृष्ण कुमार, संदीप सहारण, सुरेंद्र पिलानिया, अमित धिंगड़ा, जगदीश पिलानिया, ओम प्रकाश पिलानिया, सतबीर राड, विकास सहारण, रवि राड, दलबीर खिचड़, सुमेर भांभू, सुशील मेहता, ईश्वर ढाका, संजय बिश्रोई, विनोद सुरिया सहित अनेक ग्रामीण मौजूद थे।

सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर एस.एस. जैन सभा पहुंचे
रतिया(फतेहाबाद),
15 नवम्बर:  सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर स्थानीय एस.एस. जैन सभा पहुंचे और जैन मुनि उपप्रर्वतक श्री सुमन मुनि जी महाराज एवं श्री सुमंत भद्र मुनि जी महाराज से आशीर्वाद लिया और उनके दिखाए मार्ग पर चलने का आह्वान किया।                         उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए सांसद तंवर कहा कि महापुरुषों ने मानव समाज में समानता की जो अवधारणा दी है हम सभी को उस पर अमल करना चाहिए। महापुरुषों द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलकर ही मनुष्य अच्छा जीवन जी सकता है और सदकर्मों की तरफ उन्मुख हो सकता है। महापुरूष किसी एक समाज के नहीं होते बल्कि वो राष्ट्र की धरोहर है और महापुरूषों व ऋषि-मुनियों ने समाज को अंधेरे से प्रकाश की ओर रास्ता दिखाया। ऋषि-मुनि हमारी परम्परा व संस्कारों की पहचान है, जिससे युवा पीढ़ी को न केवल शिक्षाएं मिलती है बल्कि अपने दायित्व का भी ज्ञान होता है। जैन सभा की ओर से सांसद तंवर का यहां स्वागत किया गया और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
             इस अवसर पर उनके साथ जैन सभा के प्रधान अनिल जैन, पूर्व प्रधान मदन लाल जैन, सचिव चत्रभुज जैन, कीर्ति जैन, पवन जैन, गुरचरण दास, राम अवतार सिंगला, सुरेन्द्र जैन, जगदीश जिंदल, मिठन लाल जैन, परूषोतम जैन, हरि राम जैन, सुमित जैन आदि उपस्थित थे।

हरियाणा बीज विकास निगम सिरसा की ओर से एक सरकारी बीज बिक्री केंद्र नाथूसरी चौपटा में खोला गया है
सिरसा,
  15 नवंबर।       जिला उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि हरियाणा बीज विकास निगम सिरसा की ओर से एक सरकारी बीज बिक्री केंद्र नाथूसरी चौपटा में खोला गया है और अब नाथूसरी चौपटा में खोला गया है अब नाथूसरी चौपटा क्षेत्र के किसानों को बीज प्राप्त करने के लिए शहर नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने किसानों को रबी सीजन के सभी बीज हरियाणा बीज विकास निगम के सरकारी बीज बिक्री केंद्र नाथूसरी चौपटा पर ही मिल सकेंगे। यह बिक्री केंद्र इफको के साथ ही खोला गया है। उन्होंने कहा कि नाथूसरी चौपटा व उसके आसपास के क्षेत्र के किसान अपनी रबी फसल की बिजाई के लिए प्रमाणित बीज नाथूसरी चौपटा सरकारी बीज बिक्री केंद्र से ही खरीद कर लाभ उठाएं।

हुड्डा, तंवर व जरनैल की बेदाग छवि से प्रभावित जनता देगी कांग्रेस को समर्थन: भूपेश
रतिया।
रतिया विधानसभा उपचुनाव में क्षेत्र की जनता मुख्यमंत्री भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा, सांसद डा. अशोक तंवर व कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह की बेदाग छवि से प्रभावित होकर कांग्रेस पार्टी की नीतियों पर मोहर लगाएगी तथा कांग्रेस प्रत्याशी जनरैल सिंह की जीत तय है। उक्त उदगार हरियाणा किसान खेत मजदूर कांग्रेस के प्रांतीय सचिव व ब्लाक कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के प्रधान भूपेश मेहता ने आज रतिया क्षेत्र के रतिया में डोर टू डोर जाकर जनसंपर्क किया व लोगोंं से कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में मतदान करने की अपील की।
विधानसभा उपचुनाव को लेकर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष फुलचंद मुलाना व सासंद डा. अशोक तंवर ने भूपेश मेहता को जोन नंबर 2 व 3 की जिम्मेवारी सौंपी है। इन दोनों जोनों में 5 से 12 नंबर तक के वार्ड आते है।
इस मौके पर उनके साथ रतिया नगरपालिका अध्यक्ष वधवा, जुगनु नंबरदार, धर्मवीर , निजी सचिव प्रेम सैनी, पवन ङ्क्षसगला, गुरमेल ङ्क्षसह, संदीप इंदौरा सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे। इस अवसर पर श्री मेहता ने पंजाबी सत्कार सभा रतिया के प्रधान जीडी मेहता व सतीश मेहता के आवास पर भी गए। इस मौके पर श्री मेहता ने लोगों को 18 नवम्बर को भोजाराम धर्मशाला में आयोजित होने वाले पंजाबी सम्मेलन में पहुंचने का न्यौता दिया।

बाल दिवस के उपलक्ष्य में डी.ए.वी. स्कूल में खेलकूद व विभिन्न सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया
बाल
दिवस के उपलक्ष्य में डी.ए.वी. स्कूल में खेलकूद व विभिन्न सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इस अवसर पर भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरु के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में बाल उत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर खेलकूद व विभिन्न सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इस मौके पर स्कूल प्राचार्य राजीव उतरेजा ने प. जवाहर लाल नेहरु के समक्ष ज्योति प्रज्जवलित कर व प. नेहरु की प्रतिमा पर पुष्प अॢपत कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। नर्सरी से दूसरी कक्षा तक के बच्चों ने अपनी खेल प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन किया। कक्षा तीसरी से बारहवीं तक के विद्याॢथयों द्वारा इस अवसर पर कविता पाठ, चाचा नेहरु के जीवन से संबंधित भाषण, एकल नृत्य, समूह नृत्य, एकल गान, समूहगान, लघु नाटिका, फैंसी ड्रैस, मिमिक्री, माइम, भजन व देशभक्ति के गीत प्रस्तुत किए गए। बच्चों का जोश देखते ही बनता था। इस अवसर पर प्रश्रोतरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में ज्योति हाऊस ने प्रथम, शांति हाऊस ने द्वितीय तथा प्रीति हाऊस ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। गीत प्रतियोगिता में हरभजन ने प्रथम, शिल्पा ने द्वितीय, मुकुंद सिद्धू ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। साहिल ग्रोवर को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। खेलकूद प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहने वाले प्रतिभागियों को स्कूल प्राचार्य द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अंत में स्कूल प्राचार्य राजीव उतरेजा ने बच्चों को बाल दिवस की शुभकामनाएं दी तथा कहा कि बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं होती। यदि उन्हें अपनी प्रतिभा का उजागर करने का उचित मौका व मंच दिया जाए तो वे भी किसी से कम नहीं है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस प्रकार की खेलकूद व सांस्कृतिक गतिविधियों के माध्यम से बच्चों में छिपी प्रतिभा की खोज की जाती है, जिससे उनमें आत्मविश्वास व हौंसला बढ़ सके तथा वे अपने व्यकित्व को पहचान सकें।

*गोबिंद कांडा ने सिरसा हल्के के विकास के लिए अधिकारीयों से की चर्चा
**शहर के विकास के लिए बनाया जाएगा मास्टर प्लान : कांडा
***चंडीगढ़ से आए वरिष्ठ अधिकारीयों की टीम ने किया सिरसा हल्के का सर्वे
सिरसा,
15 नवम्बर। शहरी स्थानीय निकाय व गृह राज्य मंत्री गोपाल कांडा के निर्देश पर सिरसा के विकास के लिए एक समुचित मास्टर प्लान तैयार करने के लिए स्थानीय निकाय विभाग, चंडीगढ़ के मुख्य अभियंता डी.आर. यादव के नेतृत्व में अधिकारीयों का एक दल सिरसा विधानसभा क्षेत्र के सर्वेक्षण के लिए सिरसा पहुंचा। सोमवार को सिरसा पहुंचे इन अधिकारीयों ने जनस्वास्थ्य विभाग, विद्युत विभाग, नगर परिषद, सिंचाई विभाग और पी.डब्ल्यू.डी. एंड बी. एंड आर. विभाग के स्थानीय अधिकारीयों के साथ नटार डिस्पोजल, रंगोई नाला, जे.जे कॉलोनी, केलनियां, वार्ड नं 10, अग्रसैन कॉलोनी, खन्ना कॉलोनी, रानियां रोड, चत्तरगढ़ पट्टी, कंगनपुर रोड सहित शहर के दर्जनों क्षेत्रों का दौरा किया और यहां की समस्याओं को गंभीरता से समझा। अधिकारीयों ने सिरसा विधानसभा क्षेत्र की सबसे बड़ी दो समस्याओं सड़क और सीवरेज के विषय में गहन मंथन करने के बाद हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा से हिसारिया बाजार स्थित कैंप कार्यालय में मुलाकात की और विधानसभा क्षेत्र के सभी 31 गांवो और 31 वार्डों की समस्याओं को उनके समाधान के विषय में बनाए जाने वाले मास्टर प्लान के विषय में कांडा के साथ विचार-विमर्श किया। इस अवसर पर अधिकारीयों ने माना कि नटार डिस्पोजल के निर्माण कार्य में अनावश्यक देरी होने के कारण शहर की समस्याएं ज्यादा बढ़ गई है। इसके पश्चात कांडा ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग हिसार रोड़ से गांव शेरपुरा - सुचान-कुसुंबी-चाडीवाल से होती हुई चौपटा रोड़ तक जाने वाली एक बड़ी सड़क योजना को मंजूरी मिल गई है। इस सड़क के निर्माण पर 10 करोड़ रुपए खर्च किए जाने हैं। इसी के साथ ही साढ़े छ: करोड़ की लागत से जोगीवाला गांव के पास की सड़क का निर्माण करना मंजूर किया गया है। कांडा ने बताया कि शेरपुरा मोड़ से चौपटा रोड़ तक बनने वाली सड़क से फतेहाबाद की तरफ से नोहर आने-जाने वाले यात्रियों का करीब 10 किलोमीटर का सफर कम हो जाएगा और इससे र्इंधन व समय की तो बचत होगी ही साथ में शहर में ट्रैफिक भी कम करने में मददगार साबित होगा। कांडा ने कहा कि सिरसा के विकास के लिए गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा पूर्ण गंभीरता और लगन से कार्य कर रहे हैं और सिरसावासियों से चुनाव के वक्त किए गए प्रत्येक वायदों को पूरा करने की दिशा में गृह राज्यमंत्री के साकारात्मक प्रयासों का असर शीघ्र ही देखने को मिलेगा। इस अवसर पर कृष्ण सैनी, पार्षद गुरनाम सिंह, तरसेम गोयल, जयसिंह चेयरमैन, जयंत सरपंच, पार्षद अंगे्रज बठला, भूपेश गोयल, प्रवीन सैनी, राजू जांगड़ा, रायसिंह जाखड़, राय सिंह अलिमोहम्मद, रामविलास पासवान सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

पुलिस समाचार
सिरसा
, 15 नवंबर। जिला की सदर डबवाली पुलिस ने बीती 11 सितम्बर को दर्ज हत्या के मामले में मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान मेजर सिंह पुत्र संपूर्ण सिंह निवासी मंडी किलियांवाली पंजाब के रूप में हुई है। सदर डबवाली थाना के प्रभारी उपनिरीक्षक रतन सिंह ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि इस संबंध में फौजा सिंह पुत्र महेन्द्र सिंह निवासी सूरेवाला राजस्थान की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी। उन्होंने बताया कि पुलिस को दर्ज करवाई शिकायत में फौजा सिंह ने बताया कि 3 सितम्बर 2011 को मेजर सिंह व 10-15 अन्य व्यक्तियों ने राजू पुत्र सुरजीत निवासी सूरेवाला उम्र 25 वर्ष, को जिला के गांव मुन्नावाली से उठाकर ले गये और उसे डंडों से मारपीट कर घायल अवस्था में थाना सदर के गांव मौजगढ़ में फेंक दिया। थाना प्रभारी ने बताया कि घटना में घायल राजू की बीती 11 सितम्बर को हिसार के सर्वोदय अस्पताल में मौत हो गई, जिस पर हत्या का मामला दर्ज कर आरोपियों की तलाश शुरू की गई। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार किये गये आरोपी मेजर सिंह को आज डबवाली अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा ताकि घटना के बाकी आरोपियों के नाम-पतों के बारे में पूछताछ कर उन्हें शीघ्र गिरफ्तार किया जा सके।
    शहर थाना सिरसा पुलिस ने बीती 17 अक्तूबर को शहर के खैरपुर क्षेत्र में हुए जानलेवा हमले के मामले में घटना के चौथे आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए व्यक्ति बलविन्द्र सिंह उर्फ पिंदा पुत्र सुखदेव सिंह निवासी वैदवाला को आज सिरसा अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा। मामले के जांच अधिकारी उपनिरीक्षक दलबीर सिंह ने बताया कि इस संबंध में विपिन पुत्र जगदीश निवासी खैरपुर की शिकायत पर करीब 20 लोगों के खिलाफ भादसं की धारा 323, 324, 307, 506, 452, 148, 149 के तहत थाना शहर सिरसा में मामला दर्ज हुआ था। जांच अधिकारी ने बताया कि इस घटना के तीन आरोपियों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है और बाकी आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए लगातार दबिश दी जा रही है।
    शहर थाना सिरसा पुलिस ने बीती रात गश्त व चैकिंग के दौरान सरजु पुत्र लखन निवासी डबवाली रोड सिरसा को भादसं की धारा 283 व आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया है। आरोपी के कब्जा से दो गैस सिलेंडर, एक इन्वर्टर बरामद की गई है। आरोपी घरेलू गैस सिलेंडर को कमर्शियल के रूप में इस्तेमाल कर रहा था। एक अन्य घटना में शहर थाना पुलिस ने सीता राम पुत्र कृष्ण लाल निवासी चतरगढ़पट्टी व शेरसिंह पुत्र बुधराम निवासी चतरगढ़पट्टी को रचना पैलेस सिरसा के पास से गिरफ्तार किया है। दोनों आरोपियों के विरुद्ध भादसं की धारा 283 व आबकारी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। शहर पुलिस ने सांगवान चौक क्षेत्र से सोनू पुत्र रोशन लाल निवासी शिव चौक व मुकेश पुत्र बंसीलाल निवासी रेलवे कॉलोनी सिरसा को भादसं की धारा 283 व आबकारी अधिनियम के तहत काबू किया है। शहर थाना पुलिस ने महाराजा पैलेस क्षेत्र से मोहन लाल पुत्र साजन राम निवासी चतरगढ़पट्टी सिरसा को आवश्यक वस्तु अधिनियम व आबकारी अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया है। आरोपी घरेलू गैस सिलेंडर को कमर्शियल के रूप में इस्तेमाल कर रहा था।

आनंद वाटिका में नि:शुल्क योग शिविर का आयोजन किया जाएगा
सिरसा,
15 नवम्बर। रोटरी क्लब सिरसा मिडसिटी की ओर से 17 नवम्बर से 27 नवम्बर तक सी. ब्लॉक स्थित आनंद वाटिका में नि:शुल्क योग शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस सिलसिले में क्लब के प्रधान श्याम मेहता ने बताया कि शिविर में प्रख्यात योगा एक्यूप्रैशर विशेषज्ञ डा. सतीश सूरी सुबह छह बजे से लेकर साढ़े सात बजे तक योगा एवं एक्यूप्रैशर का प्रशिक्षण देंगे। मेहता ने बताय कि इस शिविर में विभिन्न बीमािरयों की जांच नि:शुल्क की जाएगी व शिविर के दौरान दो दिन साधकों की शूगर एवं हीमोग्लोबिन की जांच फ्री की जाएगी।

फोटोग्राफी कार्यक्रम के बीच बाधित रही पढ़ाई
फूलकां में स्मार्ट कार्ड के लिए फोटो करवाने उमड़े लोग
सरसा।
जिला के गांव फूलकां में स्मार्ट कार्ड बनाने के लिए दो दिन से सरकारी स्कूल में चल रहा फोटोग्राफी का कार्यक्रम मंगलवार को अव्यवस्था की भेंट चढ़ा रहा। दिनभर ग्रामीण फोटोग्राफी के लिए इधर-उधर भटकते देखे गए। महिलाएं, बच्चे व बुजुर्ग अपने फार्म ढूंढने के लिए परेशान होते रहे। मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने फोटोग्राफी टीम पर देरी से पहुंचने का भी आरोप लगाया वहीं सरपंच व टीम के सदस्य इस अव्यवस्था के लिए एक-दूसरे को दोषी ठहराते नजर आए। इस शोर-शराबे के बीच बच्चों की पढ़ाई भी बाधित रही।
जानकारी अनुसार गांव फूलकां के राजकीय प्राथमिक विद्यालय में स्मार्ट कार्ड के लिए सोमवार से फोटोग्राफी करने का कार्य चल रहा है। ग्रामीण राकेश हरलिया, कैलाश कुलडिय़ा, सुनील खिचड़, बंसी, रावती देवी, बिमला रानी, दर्शना आदि ने बताया कि वे फोटो करवाने के लिए सुबह आठ बजे से लाईनों में खड़े हैं, लेकिन फोटोग्राफी करने वाली टीम दस बजे स्कूल में पहुंची है। उन्होंने बताया कि खेतों में काम का सीजन चल रहा है, ऐसे में पूरा दिन लाइनों में खड़े रहकर उन्हें आर्थिक नुकसान हो रहा है। राकेश हरलिया ने कहा कि यदि फोटोग्राफी के लिए वार्ड वाईज कार्य शुरू किया जाता तो लोगों को काफी आसानी रहती। फोटो करवाने उमड़ी गांव की भीड़ में फार्मों को लेकर काफी खींचतान होती रही। यहां तक कि कई बार तो बात गाली-गलौच तक भी पहुंच गई। स्कूल में दिनभर रहे शोर-शराबे के बीच बच्चों की पढ़ाई पूरी तरह से प्रभावित रही। कार्यकारी स्कूल इंचार्ज मा. सुरजीत सिंह ने बताया कि सरपंच को यह कार्यक्रम गांव के पंचायत भवन में करने का आग्रह किया गया था, लेकिन उन्होंने हमारी बात की ओर कोई ध्यान नहीं दिया।
फोटोग्राफी टीम के सुपरवाईजर इंद्रजीत ङ्क्षसह ने बताया कि विभाग की ओर से अभी उन्हें 980 इन्रोलमेंंट बनाने का लक्ष्य दिया गया है। जिसके तहत सोमवार को गांव के चार वार्डों की फोटोग्राफी करने के लिए मुनयादी करवाई गई थी। लेकिन इस दिन बहुत कम लोग आए। इसलिए मंगलवार को पूरे गांव को फोटो करवाने के लिए कहा गया। सभी लोग एक साथ आने से थोड़ी अव्यवस्था बनी है। इंद्रजीत ने बताया कि अभी तक कुछ फार्म विभाग की ओर से उन्हें उपलब्ध नहीं करवाए गए हैं। इसलिए जो फोटोग्राफी से वंचित रह जाएंगे, उनके लिए दोबारा से समय दिया जाएगा। इस बारे में जब सरपंच प्रतिनिधि संतलाल बाजिया से बात की गई तो उन्होंने बताया कि फोटोग्राफी टीम के सदस्य टाईम पर नहीं पहुंचे हैं, इसी कारण लोगों की भीड़ जमा हो गई। जब उनका ध्यान स्कूल में पढ़ाई बाधित होने की तरफ दिलाया गया तो उन्होंने कहा कि पंचायत भवन में टीम के लिए सुविधा उपलब्ध नहीं हो पा रही थी इसी लिए कार्यक्रम स्कूल में रखा गया था।

एच० एस० ई० बी० वर्कर यूनियन की युनिट सिरसा के कर्मचारियो की एक सभा बिजलीघर सिरसा के प्रांगण मे श्री राज सिंह दहिया प्रान्तीय प्रधान की अध्यक्षता मे सम्पन्न हुई
सिरसा
दिनांक 15 नवम्बर को एच० एस० ई० बी० वर्कर यूनियन की युनिट सिरसा के कर्मचारियो की एक सभा बिजलीघर सिरसा के प्रांगण मे श्री राज सिंह दहिया प्रान्तीय प्रधान की अध्यक्षता मे सम्पन्न हुई । सभा को चौ० बीर सिंह महासचिव, कंवर सिंह यादव मुख्य संगठनकर्ता, विजय पाल जाखड़ प्रैस सचिव, सतबीर सिंह पंघाल उपमहासचिव, दलीप ङ्क्षसह किरढाण संगठन सचिव, देवी लाल बिरडा सर्कल सचिव, दलीप सिंह सब अर्बन युनिट प्रधान, राज मन्दिर शर्मा शहरी युनिट प्रधान सिरसा, देवी प्रसाद शर्मा, सुन्दर सिंह, उमेद सिंह, दया राम। प्रदेश अध्यक्ष राज सिंह दहिया व बीर सिंह महासचिव ने कहा कि दिनांक 23.08.2010 व दिनांक 05.08.2011 को हरियाणा सरकार के वित मन्त्री व बिजली मन्त्री तथा बिजली निगम प्रशासन से 11 सुत्री मांग पत्र पर विस्तृत बातचीत हुर्ई तथा अधिकतर मांगो को लागू करने पर सहमति बनी थी जिन्होने मांगो को जल्द लागू करने को यूनियन को विश्वास दिलवाया गया था परन्तु आज तक एक भी मांग को लागू नही किया गया है जिससे बिजली कर्मचारियो मे भारी रोष है। यूनियन की केन्द्रीय परिषद प्रदेश भर मे सभी युनिटो का दौरा करने का निर्णय किया है । ये अभियान 08 नवम्बर से 16 दिसम्बर तक चलेगा जिसमे सभी युनिटो की समस्याओ सुनकर उनका समाधान करवाने का प्रयास किया जायेगा ओर सरकार व बिजली निगम प्रशासन की पोल खोलकर कर्मचारियो को लामबन्ध करके आगामी संघर्ष के लिए तैयार किया जायेगा । प्रान्तीय प्रधान, महासचिव व मुख्य संगठन कर्ता ने सरकार को चेतावनी देते हुये कहा की बिजली कर्मचारियो की मांगी गई मांगो को 31 दिसम्बर तक लागू नही किया तो यूनियन की केन्द्रीय कार्यकारणी के बैठक 31 दिसम्बर को हिसार मे बुलाकर प्रदेश सरकार व बिजली निगम प्रशासल के विरूध आर-पार की लडाई की घोषणा की जायेगी । यूनियन की मुख्य मांगे निगम का पूर्न गठन, खाली पडे पदो को भरना, ठेकेदारी प्रथा, निजीकरण, डी० सी० रेट कन्र्टैक्ट व डाटा एैन्टी औपरेटरो को पक्का करना तथा वेतन विसंगतिया दूर करना, भत्तो मे संशोधन करना, वर्दी भत्ता पूर्व की भांति नकद देना, दक्षि० हरि० बि० वि० निग० के निलम्बित कर्मचारियो को बहाल करना तथा 2009 मे नई भर्ती किये कर्मीयो को निगम बदले का मौका देना, सभा मे बहादुर सिंह, सलविन्द्र सिंह, सतदेव, बलबीर सिंह, सुरेन्द्र सिंह, सुरेन्द्र शर्मा, औम प्रकाश आदि शामिल हुये ।
जारीकर्ता:-  विजय पाल जाखड़, प्रैस सचिव 9416355570

दर्जनों इनेलो कार्यकर्ता कांग्रेस में शामिल
- सांसद अशोक तंवर की मौजूदगी में जताई कांग्रेस में आस्था
रतिया(फतेहाबाद)
, 15 नवंबर- रतिया हलके में इंडियन नेशनल लोकदल को मंगलवार को उस समय भारी झटका लगा, जब गांव दरियापुर में दो दर्जन से ज्यादा इनेलो कार्यकर्ताओं ने कांग्रेेस का हाथ थाम लिया। सांसद अशोक तंवर की मौजूदगी में इनेलो कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण कर कांग्रेस उम्मीदवार जरनैल सिंह को जिताने का वायदा किया। सांसद ने कहा कि सभी कार्यकर्ताओं को पार्टी में पूरा मान सम्मान दिया जाएगा। कांग्रेस में शामिल होने वालों में ब्लाक समिति सदस्य रामगोपाल अरोड़ा, भगवान दास सरपंच, कशमीर चंद, श्याम चंद मोमी, बलवंत सिंह मोमी, राम जोशन, रूप चंद पठान, रमेश बारूपाल, हाकम सिंह विनायक, सतनाम चंद मोमी, लाभ चंद मोमी, बलबीर सिंह मोमी, मंगतराम जोशन, भजन लाल विनायक, महेंद्र सिंह, शरणदास, त्रिलोक चंंद श्यामा, नारायण श्यामा, हरिचंद विनायक, हंसराज रतनपाल, गुरनाम सिंह, पूर्ण चंद मोमी, हरदयाल सिंह, मदन लाल आदि प्रमुख थे। एक साथ इतने कार्यकर्ताओं के कांग्रेस में शामिल होना इनेलो के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। माना जा रहा है कि एक साथ इतने कार्यकर्ताओं का पार्टी छोडऩा इनेलो के लिए खतरे की घंटी बजता दिखाई दे रहा है। जिसका असर रतिया उपचुनाव पर पडऩा भी तय माना जा रहा है।
  
भ्रष्टाचारियों को सबक सिखाने का मौका है उपचुनाव : तंवर
- कांग्रेस सांसद ने पार्टी प्रत्याशी के साथ किया दर्जनों गांवों का दौरा
- प्रचार पर निकले कांग्रेस नेताओं का जगह-जगह जोरदार स्वागत
रतिया(फतेहाबाद),
15 नवंबर- अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं सांसद डा. अशोक तंवर ने कहा कि कांग्रेस की यूपीए सरकार ने हमेशा भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई लड़ी है। चाहे सूचना का अधिकार हो, या फिर मजबूत लोकपाल बिल की बात, कांग्रेस हमेशा करनी में विश्वास रखती है, न कि झूठे वायदों में और जनता के साथ छलावा करने में। उन्होंने यह बात रतिया हलके के गांवों में मंगलवार को जनसंपर्क अभियान के दौरान कही।
            कांग्रेस सांसद ने कहा कि भ्रष्टाचार के मामलों में चार्जशीट हो चुके नेता आज भ्रष्टाचार रोकने की बात करते है। ऐसे नेताओं को सबक सिखाने का यह उपचुनाव सहीं मौका है। सांसद ने कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह के साथ मिलकर हलके के गांव भोडिया खेड़ा, मानावाली, खैरातीखेड़ा, कुक्कड़ावाली, ढाणी महताब,शहीदांवाली, करनौलीे, दरियापुर, अहली सदर, हरिपुरा, हिजरावां कलां, हिजरावां खुर्द, दौलतपुर आदि का दौरा किया और लोगों से कांग्रेस के पक्ष में मतदान की ।      चुनावी सभाओं के दौरान कांग्रेसी नेताओं का जगह-जगह फूलमालाओं और ढोल नगाड़ों से स्वागत किया गया। गांव भोडिय़ाखेड़ा में लोगों को संबोधित करते हुए डा. अशोक तंवर ने कहा कि कांग्रेस के शासनकाल से पहले हरियाणा प्रति व्यक्ति निवेश आय में 14वें स्थान पर था। कांग्रेस सरकार के सत्ता में आने के बाद हरियाणा प्रदेश प्रति व्यक्ति निवेश आय में पूरे देश में पहले स्थान पर आ गया है। इनेलो व बीजेपी गठबंधन की सरकार के समय जहां प्रदेश का बजट केवल 2200 करोड़ रुपए था। इसके विपरीत आज कांग्रेस सरकार में यह बजट बढ़कर 20 हजार करोड़ रूपए हो गया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने भ्रष्टाचार के खिलाफ अनेक कदम उठाएं हैं जिनमें ऐतिहासिक सूचना का अधिकार अधिनियम लागू किया है।
         सांसद ने कहा कि कांग्रेेस पार्टी ने विगत 6 सालों में रतिया क्षेत्र के विकास के लिए अनेंक महत्वपूर्ण परियोजनाएं लागू की हैं,कई परियोजनाएं पूरी हो चुकी और कुछ पर कार्य चल रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने पहले कार्यकाल में प्रदेश के लोगों की पूरी निष्ठा से सेवा की और दूसरे कार्यकाल में भी जनसेवा के इस पवित्र महायज्ञ को आगे बढ़़ाते हुए सरकार राज्य के लोगों की सेवा पूरी निष्ठा से कर रही हैं। लोगों ने जगह-जगह कांग्रेसी नेताओं को पगडी बांध कर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस उम्मीदवार जरनैल सिंह को जिताकर कांग्रेस को मजबूत बनाए, ताकि रतिया के विकास में कोई कसर न रह जाए। उन्होंने कहा कि विपक्षी नेताओं के बहकावे में आने के बजाए आपको विकास के लिए वोट देने चाहिए। उन्होंने कहा कि जरनैल सिंह प्रधानमंत्री सरदार मनमोहन सिंह और यूपीए अध्यक्षा सोनिया गांधी के उम्मीदवार है।
              गांव मानावाली में जोरदार स्वागत से अभिभूत कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह ने जनता से आह्वान किया है कि वे उन्हें एक बार सेवा का मौका जरूर दें। कांग्रेस प्रत्याशी ने कहा कि रतिया की जनता यह भली भांति जानती है कि उनकी सेवा कौन कर सकता है। अब जनता के पास मौका है कि वे व्यवस्था बदलकर उन पर विश्वास करके देखे। जनता परिचित है कि इस उपचुनाव के जीतने से प्रदेश की कांग्रेस सरकार पर कोई असर नहीं पडऩे वाला है। प्रदेश की जनता ने कांग्रेस को पूर्ण बहुमत की सरकार दे रखी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के कार्यकाल में तीन साल का समय और पड़ा है इसलिए आदमपुर की जनता के पास सुनहरी मौका है कि वे सत्ता में भागीदारी करें और विकास कार्य करवाएं।रतिइिस मौके पर महिला कांग्रेस नेत्री कृष्णा पूनिया, प्रदेश कांग्रेस प्रतिनिधि अरविंद शर्मा, होशियारी लाल शर्मा, शरद बत्तरा, महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष ऊषा दहिया, डा. आत्म प्रकाश मेहता,भवानी सिंह, वजीर जाखड़, तामसपुरा के सरपंच बागराम, नूर की अहली गांव के सरपंच तरसेम सिंह, भोडिय़ाखेड़ा के सरपंच जय सिंह, मानावाली के सरपंच आदि भी मौजूद थे।

आम आदमी और गरीब की पार्टी है कांग्रेस : मुलाना
- रतिया चुंगी पर चुनाव कार्यालय का उद्घाटन
- कार्यकर्ताओं से किया डोर टू डोर प्रचार मे उतरने का किया आह्वान
फतेहाबाद/रतिया
,15 नवम्बर- कांग्रेस ने हमेशा आम आदमी के विकास और गरीबों के उत्थान के लिए कार्य किया है। जबकि विपक्षी दलों ने इसी वर्ग को बांटने का काम किया है। यह बात हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष फूल चंद मुलाना ने कही। वे आज रतिया चुंगी पर पार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह के चुनाव कार्यालय का उद्घाटन करने उपरांत पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कही।
        इस मौके पर उमड़ी कांग्रेस कार्यकर्ताओं की भीड़ से गदगद श्री मुलाना ने कहा कि विपक्ष के शासन को भी आपने देखा। आम आदमी और गरीब का रोजगार छीनने वाले दलों को जनता पिछले चार आम चुनावों में नकार चुकी है। नकारे हुए दलों के उम्मीदवार इस चुनाव में भी चिकनी चुपड़ी बातों के जरिए आपको बहकाना चाहते हैं। लेकिन इन बहकावे में नहीं आना चाहिए। हरियाणा की जनता जानती है कि दोनों ही विपक्षी उम्मीदवारों ने जनादेश का कैसे खिलवाड़ किया है। उन्होंने इस मौके मौजूद कार्यकर्ताओं से आह्वान करते हुए कहा कि इस चुनाव में जीत निश्चित है, इस जीत के लिए सभी कार्यकर्ता डोर टू डोर प्रचार में उतर जाए, ताकि हर मतदाता तक कांग्रेस की पहुंच हो। उन्होंने कहा कि इस बात की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए कि कोई यह कहे कि उसके पास कोई वोट मांगने नहीं आया। इस मौके पर स्थानीय सांसद डा. अशोक तंवर, कांग्रेस उम्मीदवार जरनैल सिंह, मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी डा. केवी सिंह, महिला कांग्रेस नेत्री कृष्णा पूनिया, प्रदेश कांग्रेस प्रतिनिधि अरविंद शर्मा, होशियारी लाल शर्मा, शरद बत्तरा, महिला कांग्रेस की जिलाध्यक्ष ऊषा दहिया, डा. आत्म प्रकाश मेहता,भवानी सिंह, वजीर जाखड़, भूपेश मेहता आदि भी मौजूद थे।

कांग्रेस ने बढ़ाया महिलाओं का मान-सम्मान : दहिया
- भोजाराम धर्मशाला में महिला कांग्रेस कार्यकर्ताओं का सम्मेलन
- महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष रतिया में 17 को
रतिया(फतेहाबाद)
, 15 नवंबर: रतिया उपचुनाव में कांग्रेस की महिला कार्यकर्ता भी बढ़चढ़ कर भागीदारी करेंगी। यह बात महिला कांग्रेस की जिला अध्यक्ष ऊषा दहिया ने मंगलवार को रतिया भोजाराम धर्मशाला में महिला कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हमेेशा महिलाओं को आगे बढ़ाने का कार्य किया है। पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी से शुरू यह परंपरा यूपीए अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी तक जारी है।
    उन्होंने कहा कि महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष अनिता वर्मा व महिला प्रांतीय अध्यक्षा सुमिता सिंह रतिया की अग्रवाल धर्मशाला में जिला की महिला कार्यकत्र्ताओं के सम्मेलन में 17 नवंबर को शिरकत करेंगी। इस सम्मेलन को सफल बनाने के लिए जिला कांग्रेस महिला संगठन सक्रिय होकर कार्य कर रहा है। इस सम्मेलन के जरिए रतिया हलके की महिला मतदाताओं तक कांग्रेस की नीतियां पहुंचाई जाएंगी। ताकि कांग्रेस प्रत्याशी जरनैैल सिंह की जीत सुनिश्चित की जा सके।
        इस मौके पर वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री कृष्णा पूनिया ने कहा कि भय और भ्रष्टाचार को दूर करना कांग्रेस की सबसे बड़ी नीति रही है। चाहे किसान हो या व्यापारी, दलित और मजदूर हर घर को खुशहाल बनाना कांग्रेस का एजेंडा हैं। पिछले चुनावों में जनता से जो भी वायदें घोषणापत्र के जरिए किए गए थे। उन वायदों पर केंद्र की यूपीए और प्रदेश की कांग्रेस सरकार खरी उतरी है। कांग्रेस मजबूत है और वे हिसार लोकसभा चुनाव भारी मतों से जीतेंगे। कांगे्रस ही एक मात्र ऐसी पार्टी है जिसमें महिलाओं क ो जहां पूरा मान-सम्मान मिला है, वहीं कांगे्रस हाई कमान ने सभा चुनावों में हरियाणा ही नहीं बल्कि देश भर के  अनेक महिलाओं को मौका दिया है।
        रतिया नगर पालिका की चेयरपर्सन ऊषा वधवा ने कहा कि सभी महिला कार्यकर्ता शहर व गांवों में जाकर कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह के समर्थन में चुनाव प्रचार करेंगे। महिला राष्ट्रीय अध्यक्षा के कार्यक्रम को लेकर महिला कार्यकत्र्ताओं की ड्यूटियां भी लगाई गई।
इन चुनावों को लेकर जिला कांग्रेस महिलाध्यक्ष ऊषा दहिया, तृप्ता शर्मा, संतोष अरोड़ा, मुन्नी देवी आदि महिला नेत्रियों ने रतिया के गांव-गांव जाकर जरनैल सिंह के लिए प्रचार अभियान चलाया।

मुख्यमंत्री का दौरा 18 को
रतिया(फतेहाबाद)
, 15 नवंबर- हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा रतिया विधानसभा का 18 नवंबर को दौरा करेंगे। मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी डा. केवी सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री रतिया विधानसभा क्षेत्र के 17 गांवों में कांग्रेस उम्मीदवार जरनैल सिंह के लिए चुनाव प्रचार करेंगे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा 18 नवंबर की सुबह रतिया की कंबोज धर्मशाला में कार्यकर्ताओं की बैठक और पंजाबी सभा रतिया के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। इसके बाद मुख्यमंत्री गांव अहरावा, भूथन कलां और भूथन खुर्द, भिरड़ाना, भोडिय़ा खेड़ा, मानावाली, खैैरातीखेड़ा, कुकरांवाली, शहीदावाली, दरियापुर, करनौली, अहलीसदर, हरिपुरा, हिजरावा कलां, हिजरावा खुर्द तथा दौलतपुर में चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री का जगह-जगह कांग्रेस कार्यकर्ता ढोल नगाड़ों से स्वागत करेंगे।

सांसद ने लिया जैन मुनि से आशीर्वाद
रतिया(फतेहाबाद)
,15 नवम्बर- सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर स्थानीय एस.एस. जैन सभा पहुंचे और जैन मुनि उपप्रर्वतक श्री सुमन मुनि जी महाराज एवं श्री सुमंत भद्र मुनि जी महाराज से आशीर्वाद लिया और उनके दिखाए मार्ग पर चलने का आह्वान किया।                       
    उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए सांसद तंवर कहा कि महापुरुषों ने मानव समाज में समानता की जो अवधारणा दी है हम सभी को उस पर अमल करना चाहिए। महापुरुषों द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलकर ही मनुष्य अच्छा जीवन जी सकता है और सदकर्मों की तरफ उन्मुख हो सकता है। महापुरूष किसी एक समाज के नहीं होते बल्कि वो राष्ट्र की धरोहर है और महापुरूषों व ऋषि-मुनियों ने समाज को अंधेरे से प्रकाश की ओर रास्ता दिखाया। ऋषि-मुनि हमारी परम्परा व संस्कारों की पहचान है, जिससे युवा पीढ़ी को न केवल शिक्षाएं मिलती है बल्कि अपने दायित्व का भी ज्ञान होता है। जैन सभा की ओर से सांसद तंवर का यहां स्वागत किया गया और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
             इस अवसर पर उनके साथ जैन सभा के प्रधान अनिल जैन, पूर्व प्रधान मदन लाल जैन, सचिव चत्रभुज जैन, कीर्ति जैन, पवन जैन, गुरचरण दास, राम अवतार सिंगला, सुरेन्द्र जैन, जगदीश जिंदल, मिठन लाल जैन, परूषोतम जैन, हरि राम जैन, सुमित जैन आदि उपस्थित थे।

वित्त मंत्री चट्ठा रतिया में कल से
रतिया(फतेहाबाद),
15 नवम्बर- हरियाणा के वित्त मंत्री सरदार हरमोइंद्र सिंह चट्ठा गुरुवार से रतिया हलके के गांवों का दौरा करेंगे। जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रणधीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि वित्त मंत्री तीन दिन तक रतिया हलके के दर्जनों गावों में जाकर कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह के लिए प्रचार अभियान पर होंगे। वित्त मंत्री गुरुवार को गांव रतनगढ़, मीराना, प्लाट, बलियाला, बोड़ा, खाई, मैहमदकी, पिलछीयां, लधुवास, सरदारेवाला, नंगल ढाणी, नंगल, लुठेरा, बाहमणवाला, रोझांवाली, भंूदड़वास आदि का दौरा करेंगे।

मुलाना करेंगे दर्जन गांवों का दौरा आज
रतिया(फतेहाबाद)
,15 नवम्बर- हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष फूल चंद मुलाना बुधवार को रतिया हलके के दर्जनों गांवों का दौरा करेंगे। कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष के साथ जिला प्रधान रणधीर सिंह भी गांव-गांव जाकर पार्टी उम्मीदवार जरनैल सिंह को जिताने के लिए लोगों से अपील करेंगे। कांग्रेसी नेता सुभाष बिश्नोई ने जानकारी देते हुए बताया कि श्री मुलाना बुधवार को गांव लाली, लालवास, खैरपुर, कलोठा, अलीका, मलवाला, मढ़, कलरखेेड़ा, गंदा, बीराबंदी, बीराबंदी ढाणी आदि में जनसंपर्क अभियान चलाएंगे।

सांसद अशोक तंवर व जरनैल सिंह करेंगे 20 गांवों का दौरा आज              
रतिया(फतेहाबाद)
,15 नवम्बर- कांग्रेस सांसद डा. अशोक तंवर तथा रतिया हलके से कांग्रेसी उम्मीदवार जरनैल सिंह बुधवार को क्षेत्र के 20 गांवों का तूफानी दौरा करेंगेे। जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रणधीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि दोनों नेेता बुधवार को गांव ढाणी नथवान, नथवान, ढाणी बिलासपुर, चिम्मों, घासवा, कंवलगढ़ ढाणी, तेलीवाड़ा, लांबा ढाणी, लांबा, कक्कूवाली ढाणी, ढाणी बबनपुर, ढाणी पुल वाली, भूंदड़वास, रोझांवाली, बाहमणवाला, लुठेरा, नंगल, नंगल ढाणी, सरदारेवाला, लधुवास में ग्रामीणों से कांग्रेस के पक्ष में मतदान की अपील करेंगे।

प्राचार्यों व मुख्याध्यापकों की बैठक सम्पन्न
स्कूलों में लगेंगे अग्रिशमन यंत्र
ओढ़ां
-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओढ़ां में खंड शिक्षा अधिकारी ओढ़ां भूप सिंह की अध्यक्षता में खंड के सभी स्कूलों के मुख्याध्यापकों व प्राचार्यों की बैठक बुलाई। इस बैठक में सरकारी विद्यालयों में आगजनी से सुरक्षा को लेकर सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा की गई। इस बैठक में आगजनी से सुरक्षा के प्रबंधों के बारे में चिंता व्यक्त की गई। इस अवसर पर खंड शिक्षा अधिकारी भूप सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि सभी विद्यालयों में अग्रिशमन यंत्र और एक स्टेंड में चार बाल्टियां होनी चाहिए जिनमें से दो बाल्टियों में पानी और दो में रेत होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि अग्रिशमन यंत्र व स्टेंड पर बाल्टियां प्रत्येक कंप्यूटर कक्ष, लाइब्रेरी, रिकार्ड रूम, एजूसैट रूम एवं मिड डे मील रूम में होना आवश्यक है। इसके अलावा विद्यालय में हर 35 फुट की दूरी पर भी यह सब आवश्यक है ताकि आगजनी से सुरक्षा हो सके। उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्कूल में एक चार्ट लगा होना चाहिए जिस पर अग्रि से बचाव के निर्देश लिखे होने चाहिए तथा स्कूल के गेट पर अग्रिशमन कार्यालय का दूरभाष नंबर अंकित होना चाहिए ताकि आवश्यकता पडऩे पर काम आ सके। उन्होंने कहा कि जिन विद्यालयों में डबल स्टोरी भवन हैं वहां पर ऊपर जाने व आने के लिए सीढियों के रास्ते दो से ज्यादा होने आवश्यक हैं तथा कक्षा कक्षों के गेट से एक से अधिक होने चाहिए ताकि आवश्यकता पडऩे पर बच्चों को बाहर निकलने में आसानी हो एवं यह सब बच्चों की जानकारी में होना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्कूलों में पीने के पानी में क्लोरीन की गोलियां भी अवश्य डालें ताकि विद्यार्थियों को साफ पानी पीने को मिले। इस अवसर पर रावमा विद्यालय ओढ़ां के प्राचार्य सुभाष फुटेला, रावमावि नुहियांवाली की प्राचार्या मधु जैन, रावमावि पन्नीवाला मोटा के प्राचार्य कृष्ण लाल वर्मा, राउवि देसू मलकाना के मुख्याध्यापक निर्मल सिंह और राउवि जगमालवाली के मुख्याध्यापक अमर सिंह सहित अनेक मुख्याध्यापक उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment