Wednesday, November 16, 2011

समाचार News 17.11.2011

ग्रामीण क्षेत्र में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत किए गए विकास कार्यों पर हुए खर्च का सोशल ऑडिट करवाएं अधिकारी
सिरसा
17 नवंबर।     उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे राज्य सरकार के निर्देशानुसार ग्रामीण क्षेत्र में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत किए गए विकास कार्यों पर हुए खर्च का सोशल ऑडिट करवाएं। श्री सरो अपने कार्यालय में विभागीय अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। उन्होंने कहा कि ग्राम सभाओं में सोशल ऑडिट करवाने के साथ-साथ भविष्य में मनरेगा के तहत किए जाने वाले कार्यांे की प्राथमिकता भी तय करें। उन्होंने कहा कि चालू वित्तवर्ष के दौरान जिला में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत विकास कार्यों पर 33 करोड़ रुपए की राशि खर्च करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसलिए विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों को चाहिए कि समय रहते इस कार्य को पूरा करें जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में ज्यादा से ज्यादा विकास कार्य हो सके। अभी तक इस योजना के तहत 16 करोड़ रुपए से भी अधिक की राशि खर्च की जा चुकी है जिनमें से साढ़े 11 करोड़ रुपए से भी अधिक की राशि कच्चे काम यानी मजदूरी पर खर्च की गई है बाकी राशि पक्के कार्यों पर मैटीरियल के रूप में खर्च की गई है। उन्होंने कहा कि अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि सभी गांवों में मनरेगा के तहत कच्चे और पक्के कार्य पर 60, 40 के अनुपात में धनराशि खर्च होनी चाहिए। इसके साथ-साथ कार्याेें में पूरी पारदर्शिता और गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देना नितांत आवश्यक है।
    श्री सरो ने कहा कि इस बैठक में उपस्थित हुडा व जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे संबंधित विभागों द्वारा किए जाने वाले कार्यों को निश्चित अवधि तक पूरा करवाएं। हुडा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि हुडा सैक्टरों में आगामी 30 नवंबर तक सभी सड़कों की मरम्मत का कार्य पूरा कर लिया जाए और हुडा सैक्टर में सीवर के पानी के डिस्पोजल की भी उचित व्यवस्था करवाएं। इसके साथ-साथ जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को भी सीवर व जल वितरण व्यवस्था और दुरूस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नटार व केलनिया गांव में बनाए जा रहे ट्रीटमेंट प्लाटों के निर्माण कार्य में तेजी लाए और शीघ्रातिशीघ्र इन प्लाटों को चालू करने का कार्य करें। जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता श्री अंगद कुमार बिश्रोई ने बताया कि शहर में सीवर सफाई का कार्य चल रहा है और लगभग शहर के सभी मुख्य हॉल साफ कर दिए गए हैं। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि नटार और केलनिया गांव में बनाए जा रहे ट्रीटमेंट प्लाटों को निर्धारित समय से पहले ही शुरू कर दिया जाएगा।
    इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री देवेंद्र यादव, उपमंडलाधीश श्री रोशन लाल, डबवाली के उपमंडलाधीश डा. मुनीश नागपाल, नगराधीश श्रीमती कमलप्रीत कौर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व शहर के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

युवा कांग्रेस का राष्ट्रीय अधिवेशन 24 व 25 नवम्बर को नई दिल्ली में होगा
मण्डी डबवाली
17 नवम्बर -युवा कांग्रेस का राष्ट्रीय अधिवेशन 24 व 25 नवम्बर को नई दिल्ली में होगा। युवा कांग्रेस लोकसभा क्षेत्र सिरसा के अध्यक्ष अमित सिहाग ने आज एक प्रेस विज्ञप्ति में  बताया कि मुथूड़ ग्राउण्ड द्वारका नई दिल्ली में युवा कांग्रेस का बुनियाद नाम से एक राष्ट्रीय अधिवेशन होगा। सिहाग ने बताया इस सम्मेलन में युवांओं का राष्ट्र निर्माण मे योगदान के लिऐ युवाओं की अधिक से अधिक राजनिति में भागीदारी सहित आम आदमी की समस्याओं को हल करवाने मे युवाओं की भुमिका पर चर्चा की जायेगी। इस सम्मेलन युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय स्तर के नेता सम्बोधित करेगे और इस कार्यक्रम में पुरे भारत से चुने हुऐ प्रतिनिधि भाग लेंगे। अमित सिहाग ने सभी चुने हुऐ प्रतिनिधियों से ज्यादा से ज्यादा इस सम्मेलन में पंहुचने की अपील की।

कांग्रेस की जीत तय: होशियारी लाल
फतेहाबाद
। प्रदेश की जनता कांग्रेस के शासन से खुश है और रतिया व आदमपुर उप चुनाव में कांग्रेस की जीत तय है। ये बात हयिाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य व सिरसा के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता होशियारी लाल शर्मा ने कही। वो गुरुवार को रतिया विधानसभा के गांव मानावाली व खैरातीखेड़ा में लोगों से मिलने के बाद रतिया चुगेी स्थित पार्टी उम्मीदवार के कार्यालय में पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि रतिया में पिछले कई सालों से इनेलो का विधायक चुना जाता रहा है लेकिन उन्होंने क्षेत्र के विकास के नाम पर कुछ नहीं किया जिससे क्षेत्र की जनता अपने आपको टगा हुआ सा महसूस कर रही है। उन्होंने कहा कि लोगों के हाथ अब मौका लगा है कि कांग्रेस उम्मीदवार को चुनकर सरकार में अपनी भागीदारी कर सकते हैं जिससे उनके क्षेत्र का विकास भी हो। उन्होंने कहा कि विधानसभा के दौरे के दौरान उन्होंने देखा कि कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह के पक्ष में एक तरफा लहर चल रही है और मतदान के दिन लोग अपने चहेते उम्मीदवार को चुनकर विधानसभा में भेजेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश क मुख्यमंत्री भी शुक्रवार को विधानसभा क्षेत्र का दौरा करेंगे। इस अवसर पर उनके साथ रामेश्वर नबरदार, आरडी, डॉ. सुरेश वधवा, अजीत माचरा, जगमाल ङ्क्षसह , सतनाम सिंह, मोहनलाल पंच, शेरसिंह पंच, रतनलाल चुघेअहली,सतपाल हिजरांवा, नंदलाल मास्टर,सुभाष केमिस्ट सहित अन्य कांगेस नेता व कार्यकर्ता उपस्थित थे।

भाजपा-हजकां के सांझे प्रत्याशी महावीर प्रसाद को रतिया विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं का भरपूर सहयोग मिल रहा है
रतिया
: भाजपा-हजकां के सांझे प्रत्याशी महावीर प्रसाद को रतिया विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं का भरपूर सहयोग मिल रहा है। उनके समर्थन में हजकां सुप्रीमो एवं हिसार के सांसद कुलदीप बिश्नोई 19 व 20 नवम्बर को रतिया विधानसभा क्षेत्र के दर्जनों गांवों का दौरा करेंगे। यह जानकारी देते हुए भाजपा के हरियाणा प्रदेश मीडिया प्रभारी राजीव जैन ने बताया कि हजकां सुप्रीमो कुलदीप बिश्नोई 19 नवंबर को गांव झलनियां, भिरडाना, भूथनकलां, भूथनखुर्द व रतिया की अग्रवाल धर्मशाला में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त वे रायपुर ढाणी, महम्मदपुर सोत्र, कुनाल, चंदोकलां, बुर्ज, डिग्गी ढाणी व मुंशीवाला में ग्रामीण जनसभाओं को संबोधित करेंगे। उन्होंने बताया कि 20 नवम्बर को भूंदड़, रतनगढ, मिराना, बलियाला, बोडा, खाई, महमदकी, पिलछियां, लाधूवास, नंगल, ब्राह्मणवाला में ग्रामीणों को संबोधित करेंगे। श्री जैन ने कहा कि कुलदीप बिश्नोई के साथ अनेक वरिष्ठ भाजपा नेता सरकार की जनविरोधी नीतियों को आमजन के समक्ष रखेंगे। उन्होंने रतिया विधानसभा की जनता से उक्त जनसभाओं में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचने का आह्वान किया है।

कांग्रेस पार्टी ने हमेशा ही पंजाबियों का सम्मान किया है और पंजाबियों को पार्टी में महत्वपूर्ण पदों पर जिम्मेदारी सौंपी है
रतिया:
कांग्रेस पार्टी ने हमेशा ही पंजाबियों का सम्मान किया है और पंजाबियों को पार्टी में महत्वपूर्ण पदों पर जिम्मेदारी सौंपी है। उक्त विचार राज्यसभा सदस्य शादीलाल बतरा ने गांव अलीका में दीपक मैहता के निवास स्थान पर पंजाबी समाज की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे। श्री बतरा ने कहा कि  45 साल पूरे हो चुके हैं हरियाणा प्रदेश बने हुए लेकिन किसी भी मुख्यमंत्री ने पंजाबी समाज के प्रतिनिधि को राज्यसभा में नहीं भेजा। लेकिन मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ईमानदार मुख्यमंत्री हैं जो सभी बिरादरियों को साथ लेकर चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों के 6 साल में मात्र 78 करोड़ रूपये विकास के लिए खर्च हुए लेकिन कांग्रेस पार्टी की सरकार ने 6 साल के दौरान रतिया क्षेत्र के विकास के लिए 272 करोड़ रूपये खर्च किए हैं। उन्होंने कहा कि विपक्षी दल वोट बटोरने के समय लोगों के बीच में रहते हैं लेकिन चुनाव के उपरांत वेे कभी भी हलके में दिखाई नहीं देते। उन्होंने कहा कि रतिया क्षेत्र की जनता का सौभाग्य है कि उन्हें बनी बनाई सरकार में सांझेदारी करने का एक मौका मिला है।
    मुख्य संसदीय सचिव विनोद भ्याना ने कहा कि मुख्यमंत्री की नीति और नीयत साफ है और वे समान रूप से समूचे हरियाणा प्रदेश का विकास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की सोच विकासशील है। रतिया क्षेत्र की जनता विकास के लिए इस बार कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी जरनैल सिंह को भारी बहुमत से जरनैल सिंह को जिताकर विधानसभा में भेजेगी। जिससे रतिया क्षेत्र की मांग को पूरजोर से उठाया जा सके। उन्होंने सभी पंजाबी बिरादरी के लोगों से अपील की कि वे जरनैल सिंह के लिए दिनरात एक कर जितायें। इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता टेकचंद मिढा, सिरसा शहरी प्रधान भूपेश मैहता, इंडस्ट्रीयल वैल्फेयर एसोसिएशन के प्रधान नरेश सरदाना, नंबरदार दीवानचंद, अशोक नंबरदार, सुरजभान बाघला, विक्की कामरा, दीपक मैहता, स्वामी दित्ता मैहता, अशोक, सतीश मैहता, संतलाल मैहता, तुलसीदास अनेजा, रवि मैहता सहित सैंकड़ों की संख्या में पंजाबी समाज के लोग उपस्थित थे।

गठबन्धन करने वाले दलों का कोई धर्म नहीं : हुड्डा
रिकार्ड मतों से जीतेंगे जरनैल, रतिया का हर कांग्रेस कार्यकर्ता मेरे लिए जरनैल
रतिया
, 17 नवम्बर -    हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने आज रतिया में कहा कि गठबन्धन वाले दलों को कोई धर्म नहीं है, कभी वे एक दल के साथ समझौता करते हैं तो कभी दूसरे दल के साथ जाकर पहले दल को ही कोसने लग जातें हैं। वे आज रतिया पहुंचने के बाद पार्टी कार्यालय में कांग्रेस कार्यकर्ताओं को सम्बोधित कर रहे थे। कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री का जोरदार स्वागत किया।
     मिल रहे जनसमर्थन से उत्साहित कांग्रेस कार्यकर्ताओं को सम्बोन्धित करते हुए श्री हुड्डा ने कहा कि विरोधी दलों का कोई वजूद नहीं है और केवल कांग्रेस पार्टी ही विकास कर सकती है। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं का जोश व जनता का रूझान साफ बता रहा है कि कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह रिकार्ड मतों से जीतेंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्यकर्ता अपने आपको जरनैल सिंह समझे। जो मेरे लिए थोड़ा करेगा, उसके लिए मैं पूरा करूंगा और हर कार्यकर्ता मेरे लिए जरनैल सिंह होगा। उन्होंने कहा कि पार्टी कार्यकर्ता गांव-गांव, घर-घर जाकर पार्टी की नीतियों और केन्द्र व प्रदेश सरकार की उपलब्धियों को प्रचार करें। कार्यकर्ताओं से उन्होंने जागे रहो और लागे रहो का आवहान करते हुए कहा कि वे एक क्षण भी घर पर ना बैंठे और चुनाव प्रचार में लगे रहें।
     पूर्व की इनेलो सरकार को आड़े हाथों लेते हुए  श्री हुड्डा ने कहा कि श्री चौटाला की भी सरकार रही है, वे अब बड़े-बड़े दावे कर रहे हैं लेकिन सरकार में रहते हुए उन्होंने रतिया के लिए कुछ नहीं किया। आंकड़ों का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि साल 1999 से 2005 तक ओमप्रकाश चौटाला प्रदेश के मुख्यमंत्रीत्व के दौरान रतिया के विकास के लिए महज 70 करोड़ 51 लाख रुपए खर्च किए गए थे। लेकिन साल 2005 में हमारी सरकार बनने के बाद 2011 तक कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के दौरान रतिया के विकास पर 272 करोड़ रुपए 92 लाख रुपए खर्च किए गए। मुख्यमंत्री ने कहा कि कहां तो 70 करोड़़ और कहां 272 करोड़ रुपए। उन्होंने कहा कि रतिया के लिए बहुत कुछ करना बाकी है और कांग्रेस का विधायक जरनैल ङ्क्षसह बड़ा मेहनती और लगनशील नेता है जो यह विकास करवाने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि जरनैल को जीता दो ताकि रतिया का ओर ज्यादा विकास हो।
     श्री हुड्डा ने कहा कि तुसीं मेरी बल्ले कर दो, मैं तुहाड़ी बल्ले-बल्ले कर द्वांगा। उन्होंने कहा कि ईवीएम मशीन पर पहला बटन कांग्रेस का है और चुनाव के दिन इसे इतना जोर से दबाना कि इसकी आवाज चंडीगढ़ तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी सभी 36 बिरादरी का मान-सम्मान करती है और सभी बिरादरियां एक-जुट होकर कांग्रेस को वोट दें।
    कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष फूल चंद मुलाना ने कहा कि रतिया के विकास के लिए कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह की जीत बेहद जरुरी है। सिरसा के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर ने कहा कि कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह की जीत से हलके में विकास को गति मिलेगी, नई परियोजनाएं आएगी।
    इस अवसर पर कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह ने कहा कि वे रतिया के विकास और जनता के लिए पूरजोर कार्य करेंगे। यह चुनाव एक ऐसा मौका है, जिससे हम सभी को राज में सांझीदार होने का मौका चूकना नहीं चाहिए।
    इस मौके पर कार्यकर्ताओं को गृह राज्य मंत्री गोपाल कांडा, मुख्यमंत्री के पूर्व ओएसडी डा. केवी सिंह, रोहतक के विधायक भारत भूषण बत्रा ने भी सम्बोधित किया। स्थानीय कांग्रेस नेता मनदीप कौर गिल, ऊषा वधवा, कृष्णा पुनिया, ऊषा दहिया, डा. विरेन्द्र सिवाच, होशियारी लाल शर्मा, सूबेदार रघुबीर सिंह साईं, गुरदीप चहल, सुभाष बिशनोई, प्रवीण गर्ग, डा. मुखत्यार सदर, भवानी सिंह, सुरेन्द्र दलाल सहित भारी संख्या में कई गांवो के  सरपंच, पंच, नम्बरदार भी मौजूद थे।

हिसार लोकसभा उपचुनाव के बाद अब रतिया में कांग्रेस के धूल चाटने की बारी है
रतिया
: हजकां के पूर्व विधायक राकेश कंबोज एवं भाजपा-हजकां के गठबंधन प्रत्याशी महावीर प्रसाद ने संयुक्त रूप से वोट मांगते हुए कहा कि हिसार लोकसभा उपचुनाव के बाद अब रतिया में कांग्रेस के धूल चाटने की बारी है और क्षेत्र के जागरूक मतदाता सत्ता का विकल्प बन चुके इस गठबंधन के पक्ष में मतदान करके कांग्रेस को प्रदेश से भगाने का रास्ता साफ करेगा।
    क्षेत्र के गांव चनकोठी, खुम्बर, चुगऐहली, कारिया, मुसेअहली, मानकपुर, नकटा, भड़ोलावाली, बहबलपुर, थेड़ी, भट्टू सोत्र, नखाटिया, रत्ताटिब्बा में पूर्व विधायक राकेश कंबोज ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को विकास के मामलेे में रोहतक के सिवाय कुछ नहीं दिखाई देता। इसलिए रतिया समेत हरियाणा विकास के मामले में पिछड़ता जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बतायें कि पिछले सात वर्ष में रतिया क्षेत्र के कितने युवकों को नौकरी दी, कहां कहां किस कार्य पर कितना पैसा विकास पर खर्च किया। उन्होंने कहा कि सात वर्ष में कांग्रेस ने रतिया का हाल तो बिहार के गांव से बदतर करके रख दिया है। इसलिए कांग्रेस को सबक सिखाने का सबसे अच्छा मौका है।
    गठबंधन प्रत्याशी महावीर प्रसाद ने कहा कि कांग्रेस एवं इनैलो भ्रष्टाचार, लूट एवं तानाशाही की प्रतीक बन चुकी है। इसलिए न तो विधायक संतुष्ट है और न ही जनता। इसलिए तो जिस पार्टी की देश व प्रदेश में सरकार है उसे उपचुनाव में जमानत जब्त करवानी पड़ी। ऐसा तो कभी राजनैतिक इतिहास में नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि इनैलो के शासन को प्रदेश की जनता भूली नहीं है। उस समय लोकतंत्र का पूरी तरह गला घोंटकर हिटलरशाही का राज लागू कर दिया गया था। महावीर प्रसाद ने कहा कि इनैलो का शासन इतना बढिया होता तो अब कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह को इनैलो से अपना पीछा छुड़ाकर भागने की जरूरत न पड़ती। उन्होंने कहा कि इनैलो शासनकाल की गुंडागर्दी को जनता आज भी याद करती है तो उसकी रूह कांपने लगती है। इसलिए इनैलो को मतदाता नफरत की नजर से देखती है। उन्होंने जनता से वायदा किया कि वह जीतने के बाद क्षेत्र के विकास के लिए विधानसभा एवं सड़कों पर जोरदार लड़ाई लड़ेंगे।
    इस अवसर पर भाजपा नेता प्रोफेसर गणेशीलाल, पूर्व सांसद रतनलाल कटारिया, विधायक अनिल विज, मीडिया प्रभारी राजीव जैन, युवा अध्यक्ष महीपाल ढांडा, हजकां नेता मंगतराम लालवास, बाबा बूटासिंह, कुलवंत बराड़, औमप्रकाश खाई, राजेंद्र चौधरी काका, डा. शाम कंबोज, वेद प्रकाश फूलां, देवेंद्र ग्रोवर, शामसिंह राणा, विनोद जग्गा, फतेहाबाद जिला भाजपा अध्यक्ष मोलूराम रूलहानियां, धर्मपाल शर्मा, दर्शन गिल, देवेंद्र लालवास, कुलदीप गुर्जर, राजेंद्र चहल, रोशनलाल, भागाराम, सुभाष खिलैरी, सुनील इंदौरा, रमेश मैहता, सतपाल सिंगला, सतपाल जिंदल, मा. रामपाल रूखी, मुकेश तायल आदि ने भी संबोधित किया।

जिला के 70 गांवों में हर्बल पार्क विकसित किए जाएंगे
सिरसा
17 नवंबर।     ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों का औषधीय पौधों की तरफ रूझान बढ़ाने व ग्रामीणों को पार्क की सुविधा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से जिला के 70 गांवों में हर्बल पार्क विकसित किए जाएंगे। यह जानकारी उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने आज अपने कार्यालय में आयोजित विकास एवं पंचायत विभाग तथा वन विभाग के अधिकारियों की बैठक में दी।
    उन्होंने बताया कि जिला के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक खंड में दस-दस हर्बल पार्क विकसित किए जाएंगे। इस प्रकार से 35 पार्क विकसित करने की जिम्मेवारी पंचायती राज विभाग और इतने ही हर्बल पार्क विकसित करने की जिम्मेवारी वन विभाग को सौंपी गई है। दो से छह एकड़ भूमि पर पार्क विकसित किए जाने हैं। इसी को मद्देनजर रखते हुए पंचायत एवं विकास विभाग के अधिकारियों को आदेश दिए कि वे 70 गांव ऐसे चिन्हित करें जहां गांव के नजदीक पंचायत की भूमि उपलब्ध हो। विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए गए कि हर्बल पार्कों के लिए संबंधित गांवों की पंचायतों से जमीन देने के लिए प्रस्ताव पास करवाकर शीघ्र अतिशीघ्र उनके कार्यालय में प्रस्तुत करें ताकि हर्बल पार्क विकसित करने की प्रभावी कार्यवाही शीघ्र अमल में लाई जा सके।
    उन्होंने बताया कि इन हर्बल पार्कों में औषधीय पौधों के साथ-साथ सजावटी पौधे भी लगाए जाएंगे और पार्कों में सुंदर लॉन भी विकसित किए जाएंगे जहां पर गांव के लोग सुबह-शाम के समय इक_े बैठ सके और हरियाली का आनंद ले सके। इसके साथ-साथ इन पार्कों में सीमेंट कंकरीट की पट्टियां भी लगाई जाएंगी जहां पर ग्रामीण सुबह एवं सायंकाल में सैर का लाभ ले सकेंगे।
    उपायुक्त ने जिला के विभिन्न गांवों में बनाए जाने वाले राजीव गांधी सूचना केंद्रों के निर्माण कार्यों की भी समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इन केंद्रों के निर्माण कार्य में पूरी गुणवत्ता बनाए रखें और इन केंद्रों का निर्माण भविष्य के लंबे समय को मद्देनजर रखते हुए करवाए ताकि सूचना प्रौद्योगिकी के विस्तार के लिए इन्हें बढ़ाया जा सके। उल्लेखनीय है कि पंचायती राज संस्थाओं को सूचना प्रौद्योगिकी मेें हाईटैक करने के लिए जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में 12 करोड़ 50 लाख रुपए की राशि खर्च करके राजीव गांधी सूचना केंद्रों का निर्माण करवाया जा रहा है। जिला में खंडवार 25-25 लाख रुपए की लागत से एक-एक राजीव गांधी सूचना केंद्र का निर्माण करवाया जाएगा। इसके साथ-साथ जिला के विभिन्न बड़े-बड़े 101 गांवों में दस-दस लाख रुपए की लागत से सूचना केंद्रों का निर्माण होगा। सूचना केंद्रों का निर्माण केंद्रीय ग्रामीण विकास विभाग द्वारा दिए गए विशेष डिजाइन के आधार पर करवाया जाएगा। इन सूचना केंद्रों भवन में सूचना प्रौद्योगिकी से संबंधित भविष्य में आवश्यकताओं को मद्देनजर रखते हुए सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।

घरेलू गैस के दुरूपयोग को रोकने के लिए गैस एजेंसियों को सरकारी हिदायतों अनुसार आवश्यक निर्देश दिए गए हैं
सिरसा
17 नवंबर।     उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि जिला में घरेलू गैस के दुरूपयोग को रोकने के लिए सभी गैस एजेंसियों को सरकारी हिदायतों अनुसार आवश्यक निर्देश दिए गए हैं कि जिले में बोगस गैस कनैक्शनों की जांच करके उन्हें तुरंत रद्द करें तथा बोगस गैस कनैक्शनों में मल्टीपल गैस कनैक्शन या वे सभी कनैक्शन भी शामिल है जो इस समय अस्तित्व में नहीं है। इन सभी गैस कनैक्शनों का रिकॉर्ड जैसे राशन कार्ड, पहचान पत्र या अन्य रिहायशी प्रमाण पत्र इत्यादि लेकर गैस उपभोक्ताओं का रिकॉर्ड सही करें। उन्होंने बताया कि जिन गैस कार्ड धारकों का नाम, पता व अन्य प्रमाण पत्र इत्यादि नहीं मिलता है उन गैस उपभोक्ताओं की सप्लाई बंद करके की गई कार्यवाही से उपायुक्त कार्यालय तथा जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक कार्यालय को अवगत करवाएं।
    श्री सरो ने बताया कि जिले के सभी मैरिज पैलेसों, ढाबों, होटलों व वाहनों इत्यादि को निर्देश दिए है कि वे केवल कर्मशियल सिलेंडर ही प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि ये सभी अपने-अपने स्थान के बाहर यह बोर्ड लगवाएं कि यहां पर केंवल कर्मशियल गैस का इस्तेमाल होता है। यदि किसी भी स्थान पर घरेलू गैस का प्रयोग जांच के दौरान पाया जाता है तो मालिकों के विरूद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के तहत कार्यवाही करके पुलिस कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

रतिया की जनता विकास के नाम पर लगाएगी मोहर: भूपेश मेहता
रतिया
। हरियाणा खेत मजदूर कांगे्रस के प्रांतीय सचिव एवं कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के अध्यक्ष भूपेश मेहता ने अपने साथियों के साथ रतिया के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा करके कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह के पक्ष में मतदान करने की अपील की। इस अवसर पर क्षेत्रवासियों को संबोधित करते हुए भूपेश मेहता ने कहा कि रतिया विधानसभा क्षेत्र के लोग इस बार कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह को अपना प्रतिनिधि बनाकर विधानसभा में भेजने की पूरी तैयारियां कर चुके है तथा विपक्षी दलों के बहकावे में आने वाले नही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा व सांसद डा. अशोक तंवर के नेतृत्व में रतिया में रिकार्ड विकास हुआ है, जिसका लाभ यहां के आम आदमी, किसान, युवा, मजदूर, महिला, व्यापारी सभी वर्गों को मिला है। श्री मेहता ने कहा कि सांसद डा. अशोक तंवर ने अपने फंड में से एक चौथाई खर्च रतिया के विकास पर किया है। उन्होंने कहा कि जरनैल सिंह के विजयी होने से रतिया विकास के क्षेत्र में और अग्रणी बनेगा। इस अवसर पर उनके साथ गुरमेल सिंह, पवन सिंगला, धर्मवीर, निजी सचिव प्रेम सैनी, औमप्रकाश एंथोनी, रामदास बजाज, रमेश गोयल व अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।

पुलिस समाचार
सिरसा
, 17 नवंबर। जिला की ओढां थाना पुलिस ने सुखदेव सिंह पुत्र बंता सिंह निवासी जंडवाला जाटान को फर्जी आईडी पर सिम बेचने के मामले में गिरफ्तार किया है। आरोपी के विरुद्ध भादसं की धारा 420, 468, 471 के तहत मामला दर्ज किया गया है। आरोपी को आज अदालत में पेश किया जाएगा।
    जिला की ऐलनाबाद पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान सार्वजनिक स्थल पर हुड़दंगबाजी करने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए व्यक्तियों में फकीर चंद पुत्र पुजारी राम निवासी करीवाला, रामनिवास पुत्र सुशील निवासी वार्ड नंबर दो ऐलनाबाद व सोनू पुत्र हुकमा राम निवासी हरचंदका बास ऐलनाबाद के रूप में हुई है। उपरोक्त आरोपी कस्बा ऐलनाबाद में परशुराम चौक पर झगड़ा कर शांति भंग कर रहे थे। आरोपियों के विरुद्ध भादसं की धारा 160 के तहत मामला दर्ज किया गया है।
    थाना शहर सिरसा पुलिस ने दो लोगों को पशु चोरी करने के आरोप में काबू किया है। पकड़े गए व्यक्तियों की पहचान कृष्ण पुत्र शंकर निवासी गुरूनानक नगर व बबलु पुत्र सतवीर निवासी थेहड़ मोहल्ला सिरसा के रूप में हुई है। पुलिस को दर्ज करवाई शिकायत में मदन लाल पुत्र कपूर चंद निवासी गुरूनानक नगर ने बताया कि दोनों आरोपियों ने गत 15 नवंबर को उसके घर में घुसकर दो गाय व एक बछड़ा चुरा लिया। पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार कर उनकी निशानदेही पर चोरीशुदा दो गाय व बछड़ा जिला हिसार के हांसी क्षेत्र से बरामद भी कर लिया है।
    जिला की बडागुढ़ा थाना पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान एक व्यक्ति को आठ बोतल देसी शराब के साथ काबू किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान गुरदेव सिंह पुत्र धर्मचंद निवासी बप्पां के रूप में हुई है। आरोपी के विरुद्ध थाना बडागुढ़ा में आबकारी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।
    जिला की सीआईए सिरसा पुलिस ने बीती 4 सितम्बर को गांव शेरगढ़ क्षेत्र में मोटरसाइकिल छीनने की घटना के मामले में घटना के दूसरे आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपी अमरीक सिंह पुत्र गुरचरण सिंह निवासी ढोला पंजाब को आज डबवाली अदालत में पेश किया जाएगा। पुलिस ने इस घटना के संबंध में वांछित तीसरे आरोपी की भी पहचान कर उसकी तलाश शुरू कर दी है। सीआईए सिरसा के प्रभारी निरीक्षक किशोरी लाल ने बताया कि इस संबंध में राजेन्द्र प्रसाद पुत्र महावीर निवासी मंडी डबवाली की शिकायत पर थाना शहर डबवाली में भादसं की धारा 382/34 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी। उन्होंने बताया कि सीआईए सिरसा पुलिस द्वारा इस घटना के एक आरोपी को पहले ही गिरफ्तार कर छीना गया मोटरसाइकिल बरामद किया जा चुका है।

रतिया और आदमपुर दोनों उपचुनावों में कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी विजय का परचम फहराएगें
रतिया
,17 नवम्बर। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने कहा कि रतिया और आदमपुर दोनों उपचुनावों में कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी विजय का परचम फहराएगें। कांडा ने यह बात रतिया विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं से काग्रेंस प्रत्याशी जरनैल सिंह के लिए वोटों की अपील करते हुए कही। कांडा ने कहा कि रतिया की जनता ने यदि जरनैल सिंह को अपना प्रतिनिधि चुनकर भेजा तो इससे क्षेत्र के विकास के द्वार खुलेगें, क्योंकि स्वच्छ छवि के धनी जरनैल सिंह क्षेत्र की समस्याओं से भली-भाँति अवगत है। मुख्यमंत्री चौ. भूपेन्द्र सिंंह हुड्डा भी सभी क्षेत्रों का समग्र विकास कर रहे हैं। अब यदि रतिया के मतदाताओं ने दो वर्ष पहले वाली गलती न दोहराई तो इस क्षेत्र का प्रतिनिधि सरकार में शामिल होकर रतिया के विकास  के लिए अधिक से अधिक बजट लाने में सफल होगा। इस अवसर पर सिरसा के नगर पार्षद गुरनाम सिंह, हरप्रीत सिंह और महेंद्र सेठी के प्रयासो से अनेक लोगों ने  कांग्रेस पार्टी में शामिल होकर कांग्रेस प्रत्याशी को सफल बनाने का वायदा किया। इस अवसर पर सरदार बलवंत सिंह सग्गू, मंजीत कौर, अमरजीत कौर, पंडित कमल शर्मा, मोती सैनी, नीतिन सेठी, जय सिंह चेयरमैन, तरसेम गोयल, मक्खन सिंह ख्योवाली, भूपेश गोयल, उमेश अरोड़ा, सूरत सैनी, गुरदयाल सैनी, पूर्व पार्षद सुशील सैनी, हरजिंद्र सिंह बब्बू, डा. रछपाल सिंह, राजेंद्र पप्पु सहित अनेक कार्यकत्ताओं ने कांग्रेस प्रत्याशी के लिए जनसम्पर्क अभियान में भाग लिया।

रतिया विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी भाई जरनैल सिंह भारी बहुमत से अपनी जीत दर्ज करेगें
सिरसा
,17 नवम्बर: रतिया विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी भाई जरनैल सिंह भारी बहुमत से अपनी जीत दर्ज करेगें और इस हलके में विकास की नई गाथाएं लिखी जाएगी। यह दावा सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर ने बुधवार को अपने हुड्डा स्थित निवास स्थान पर लोगों से बातचीत करते हुए किया।
                         इस मौके पर सांसद तंवर ने संसदीय क्षेत्र के कार्यकर्ताओं की समस्याएं सुनी और उन्हें रतिया उपचुनाव में जुट जाने का आह्वान किया। पार्टी कार्यकर्ताओं व लोगों को सम्बोधित करते हुए सांसद तंवर ने कहा कि पार्टी ने रतिया उपचुनाव में एक मजबूत, मेहनती, कर्मठ, ईमानदार व लोगों की समस्याओं को प्रमुखता से उठाने वाले जरनैल सिंह को पार्टी का उम्मीदवार बनाया है। उन्होंने कहा कि श्री सिंह पहले भी रतिया क्षेत्र से विधायक रहकर लोगों की सेवा कर चुके है और अब भी इस क्षेत्र का जनादेश पार्टी प्रत्याशी के पक्ष में है। उन्होंने दावा किया कि रतिया हलके में आज कांग्रेस की लहर है और क्षेत्र के लोग बदलाव के मूड में है। सांसद ने कहा कि रतिया क्षेत्र में पिछले 29 सालों के इतिहास में यहां के लोगों की कभी भी सरकार ने हिस्सेदारी नही रही, परन्तु आज यहां के लोग बदलाव चाहते है और विकास चाहते है। लोग चाहते है कि जरनैल सिंह यहां से विधायक बने और क्षेत्र का विकास करे। सांसद ने कहा कि कांग्रेस सरकार का हरियाणा में अभी तीन सालों का कार्यकाल शेष है और रतिया की जनता के सहयोग से यह क्षेत्र विकास के नये आयाम स्थापित करेगा।
                           उन्होंने कहा कि भय और भ्रष्टाचार को दूर करना कांग्रेस की सबसे बड़ी नीति रही है। चाहे किसान हो या व्यापारी, दलित और मजदूर हर घर को खुशहाल बनाना यूपीए का एजेंडा हैं। पिछले चुनावों में जनता से जो भी वायदें घोषणापत्र के जरिए किए गए थे। उन वायदों पर केंद्र की यूपीए और प्रदेश की कांग्रेस सरकार खरी उतरी है। सांसद ने कहा कि रतिया उप-चुनाव में यहां की जनता कांग्रेस की नीतियों में विश्वास व्यक्त कर कांग्रेसी उम्मीदवार को विजयी बनाएगी।
    श्री तंवर ने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे रतिया क्षेत्र के प्रत्येक गांव में जा कर पार्टी प्रत्याशी को विजयी बनाने के लिए काम करे।  कार्यकत्र्ता उपचुनाव में अपने भाईचारे, रिश्तेदारी और संबंधों को निभाते हुए ज्यादा से ज्यादा वोट कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में करवाने का काम करें।  उन्होंने कहा कि पार्टी सर्वोच्च है और कार्यकर्ताओं को पार्टी के लिए त्याग और बलिदान की भावना रखनी चाहिए। कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्षा सोनिया गांधी, प्रधानमन्त्री डा. मनमोहन सिंह, पार्टी महासचिव राहुल गांधी के कुशल नेतृत्व में प्रदेश के मुख्यमन्त्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा प्रदेश का चहुंमुखी विकास करवा रहे है।

चेतन्या मोंहता ने गोल्ड मेडल जीतकर जिले का नाम रोशन किया
सिरसा
। अखिल भारतीय माहेश्वरी महासभा द्वारा आयोजित नोर्थ जोन बैडमिंटन टूर्नामेंट करवाई गई जिसमें सिरसा टीम के खिलाड़ी चेतन्या मोंहता ने गोल्ड मेडल जीतकर जिले का नाम रोशन किया है। यह जानकारी देते हुए बैडङ्क्षमटन कोच हरीश शर्मा ने बताया कि लुधियाना में 13-14 नवंबर को ओपन बैडङ्क्षमंटन टूर्नामेंट करवाया गया था जिसमें हरियाणा की ओर से सिरसा के खिलाड़ी चेतन्या मोंहता ने भाग लिया था। फाईनल मैच में लुधियाना के खिलाड़ी को हराकर चेतन्या ने गोल्ड मेडल प्राप्त किया। उन्होंने बताया कि इस टूर्नामेंट में चंडीगढ़, हिमाचल, हरियाणा, पंजाब और जम्मू व कश्मीर राज्यों के खिलाडिय़ों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि चेतन्या को टूर्नामेंट का बेस्ट प्लेयर घोषित किया गया इसके अलावा आयोजकों द्वारा एक ट्रॉफी, प्रशस्ति पत्र व 2 हजार रूपये बतौर ईनाम दिए गए। विजेता खिलाड़ी चेतन्या ने अपनी जीत का श्रेय अपने पिता नकुल मोंहता व परिवार के साथ-साथ कोच हरीश शर्मा को दिया है। कोच हरीश शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि चेतन्या मोंहता टूर्नामेंट में जीत के बाद छत्तीसगढ़, रायपुर में 23 से 27 दिसंबर तक अखिल भारतीय माहेश्वरी महासभा द्वारा आयोजित होने जा रही नेशनल बैडङ्क्षमटन चैंपियनशिप में भाग लेने जा रहे हैं।

कांग्रेस पार्टी ही गरीब की सच्ची हितैषी है
सिरसा
। कांग्रेस पार्टी ही गरीब की सच्ची हितैषी है, क्योंकि कांग्रेस पार्टी में हर कार्यकर्ता को उचित मान-सम्मान दिया जाता है। गरीब को जितना विकास कांग्रेस शासन काल में हुआ उतना तो विपक्षी सोच भी नहीं सकते थे। यह बात गत सायं कंगनपुर रोड पर वार्ड नं. 9 में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने कांग्रेस कार्यकर्ता राजकुमार वर्मा के निवास स्थान पर आयोजित एक जनसभा में वार्ड वासियों से कही। इस मौके पर उनका फूल मालाओं से स्वागत किया गया। श्री शर्मा के साथ इस मौके पर जिला व्यापार मंडल के अध्यक्ष हीरा लाल शर्मा, पिछड़ा वर्ग के कार्यकारी जिलाध्यक्ष सुभाष चौधरी, बृजदान चारन, मुन्ना गुप्ता, प्यारे लाल, हरबंस सिंह, डॉ. प्रदीप, मोहित, मोहन चित्रा, सुभाष सिंह, रोहित मित्रा, अनिल वर्मा, जुगल किशोर वर्मा, कालू राम, कामेश्वर पासवान, जसवंत सिंह सहित अनेक वार्डवासी मौजूद रहे। श्री शर्मा ने इस मौके पर वार्डवासियों की समस्याएं जिनमें बिजली के खंबे लगवाने, सिवर व्यवस्था दुरूस्त करनी तथा पेयजल की उचित व्यवस्था को पूरा करवाने संबंधी सकारात्मक रूख दिखाते हुए उसे पूरा करवाने का आश्वासन दिया। श्री शर्मा ने ने बताया कि रतिया से कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह पिछला चुनाव मात्र 3200 वोटों से हारे थे। इस बार रतिया के लोग कांग्रेस सरकार में भागीदारी का मन बना चुके हैं। विपक्षी दलों द्वारा रतिया के विकास की उपेक्षा के लगाए जा रहे आरोपों बारे उन्होंने कहा कीह विपक्ष के पास इस चुनाव में कोई मुद्दा नहीं है। लोगों को रतिया क्षेत्र के विकास के लिए जरनैल सिंह के पक्ष में मतदान करने का आह्वान करते हुए कहा कि सिरसा में रहने वाले लोगों को सिरसा में हो रहे विकास कार्य के बारे में रतिया में अपने सगे-संबंधियों को बताना चाहिए ताकि रतिया के लोग भी कांग्रेस प्रत्याशी को जितवाकर वहां भी विकास करवा सकें।उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने हमेशा ही आम आदमी को ही अपना प्रत्याशी बनाया है, जबकि विपक्षी दल हमेशा ही परिवार वाद, झूठ, धोखाधड़ी व जातिवाद की राजनीति करते है।

फर्जी आइडी पर सिम बेचने वाला न्यायिक हिरासत में
ओढ़ां-
ओढ़ां पुलिस ने सुखदेव सिंह पुत्र बंता सिंह निवासी जंडवाला जाटान को फर्जी आईडी पर सिम बेचने के मामले में गिरफ्तार किया है। आरोपी के विरुद्ध भादसं की धारा 420, 468, 471 के तहत मामला दर्ज किया गया है। आरोपी को गुरुवार को डबवाली स्थित उपमंडल न्यायिक दंडाधिकारी पायल बांसल की अदालत में पेश किया गया जहां से एसे 21 नवंबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

कंबाइन की चपेट में आने से मजदूर की मौत
ओढ़ां
-गांव राजपुरा में ग्वार निकाल रही एक कंबाइन की चपेट में आने से एक मजदूर घायल हो गया जिसकी बाद में मौत हो गई। ओढ़ां पुलिस ने खेत मालिक के पड़ोसी बलबीर सिंह पुत्र बाला राम की शिकायत पर अज्ञात कंबाइन चालक के खिलाफ मामला दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी है। यह जानकारी देते हुए थाना प्रभारी ओढ़ां रवि खुंडिया ने बताया कि बुधवार की रात को रकबा नुहियांवाली में बृजलाल अपने खेत में कंबाइन द्वारा ग्वार निकलवा रहा था और उसका पड़ोसी बलबीर सिंह व शीशपाल उर्फ कालू पुत्र भादरराम उसके साथ काम करवा रहे थे कि कंबाइन चालक ने लापरवाही बरतते हुए कंबाइन को पीछे की ओर मोड़ दिया जिसके कारण पीछे काम कर रहा शीशपाल उसके नीचे आ गया। घायल शीशपाल को बलबीर और बृजलाल गांव के एक डाक्टर से दवा दिलवाकर घर छोड़ आए जिसकी सुबह मृत्यु हो गई। कंबाइन चालक मौके से फरार हो गया। पुलिस ने अज्ञात कंबाइन चालक के खिलाफ लापरवाही से कंबाइन चलाते हुए जान से मारने का मामला दर्ज करके कंबाइन चालक की तलाश शुरू कर दी है तथा शव का पोस्टमार्टम करवाकर शव परिजनों को सौंप दिया है।

1 जनवरी 2012 से सभी विद्यालयों में डाक व पत्राचार ईमेल द्वारा शुरू हो जाएगी
ओढ़ां-
1 जनवरी 2012 से सभी विद्यालयों में डाक व पत्राचार ईमेल द्वारा शुरू हो जाएगी। यह जानकारी राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पन्नीवाला मोटा में आयोजित चार दिवसीय कंप्यूटर ट्रैनिंग कैंप के दौरान कोर्डीनेटर कृष्ण लाल वर्मा ने देते हुए बताया कि खंड ओढ़ां और बड़ागुढ़ा के 25 प्राचार्यों एवं मुख्याध्यापकों को कंप्यूटर की बेसिक जानकारी दी जा रही है जिसका शुक्रवार को समापन होगा। इस कैंप में मास्टर ट्रेनर के रूप में कंप्यूटर टीचर ललिता, बबीता, विक्रम शर्मा, भूपेंद्र सिंह और ब्लॉक कार्डीनेटर विपिन प्राचार्यों एवं मुख्याध्यापकों को कंप्यूटर के संबंध में बेसिक जानकारी विंडो को खोलना, माऊस का प्रयोग करते हुए मनचाहा प्रोग्राम स्लेक्ट करना, एमएस वर्ड, टाइप करना और इंटरनैट का उपयोग करने हेतु आइडी बनाना, ईमेल तैयार करना और भेजना तथा आए हुए ईमेल को रिसीव करना आदि की जानकारी दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्राचार्य एवं मुख्याध्यापक इस जानकारी को गहन रूचि के साथ ग्रहण कर रहे हैं। इस कैंप में रावमा विद्यालय ओढ़ां के प्राचार्य सुभाष फुटेला, रावमावि नुहियांवाली की प्राचार्या मधु जैन, रावमावि बड़ागुढ़ा के प्राचार्य सुभाष कुमार, रावमावि पिपली के प्राचार्य शमिंद्र सिंह, रावमावि पन्नीवाला मोटा के प्राचार्य कृष्ण लाल वर्मा, राकउवि पन्नीवाला मोटा के मुख्याध्यापक भगवती प्रसाद शर्मा, राउवि शेखुपुरिया के मुख्याध्यापक जयपाल नैन, राउवि पक्का शहीदां के मुख्याध्यापक विक्रम सिंह, राउवि साहुवाला के मुख्याध्यापक रामअवतार और राउवि बीरूवाला गुढ़ा के मुख्याध्यापक राजकुमार सहित अन्य प्राचार्य एवं मुख्याध्यापक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

No comments:

Post a Comment