Wednesday, November 16, 2011

समाचार News 16.11.2011

'गाय हमारी माता हैÓ देश धर्म का नाता है
सिरसा
,  16 नवंबर। उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि 'गाय हमारी माता हैÓ देश धर्म का नाता है। जिले में बेसहारा गऊओं व पशुओं को आसरा देने के लिए सभी गौ प्रबंधन समिति, समाज सेवी एवं स्वयं सेवी संगठनों तथा आम आदमी को इस पुण्य के कार्य में पूर्ण रूप से सहयोग देना चाहिए।
    उल्लेखनीय है कि जिला उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने जिला में कार्यभार संभालते ही शहर, कस्बों तथा गांवों को स्वच्छ, स्वस्थ एवं साफ-सुथरा तथा सुंदर बनाने के लिए जिलावासियों से आग्रह किया है तथा प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश भी दिए हैं। उपायुक्त ने बेसहारा पशुओं को आसरा देने के लिए जिले में सभी गौशालाओं को आदर्श गौशाला बनाने का भी निर्णय लिया है। आदर्श गौशालाओं में सभी मूलभूत सुविधाएं भी सरकार, प्रशासन व समाज सेवी संगठनों, गौरक्षा समिति आदि उपलब्ध करवाएंगे।
    उपायुक्त श्री सरो ने बेसहारा गऊओं को आसरा देने व शहर को स्वच्छ तथा सुंदर बनाने के लिए विशेष अभियान भी चलाया है। इस कड़ी में उपायुक्त के दिशा-निर्देशानुसार उपमंडलाधीश श्री रोशन लाल ने बेसहारा गऊओं को विभिन्न गौशालाओं में भेजने का कार्य शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में उपमंडलाधीश ने 50 बेसहारा गऊओं को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया और 50 हजार रुपए का चैक भी गौशाला प्रबंध समिति को गऊओं की देखभाल करने तथा उन्हें सुरक्षित रखने के लिए भेंट किया।
    इस मौके पर उपमंडलाधीश श्री रोशन लाल ने कहा कि यह पुण्य का कार्य लगातार चलता रहेगा। उन्होंने बताया कि नामधारी गौशाला टिब्बा फार्म संतनगर जिला सिरसा ने भी बेसहारा गऊओं को आसरा देने के लिए सराहनीय कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि बेसहारा गऊओं को विभिन्न गौशालाओं को भेजने के लिए यह कार्य लगातार चलेगा। भरोखां, चक्कां आदि गौशालाओं में बेसहारा गऊओं को भेजा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस पुण्य के कार्य को सुचारू रूप से चलाने तथा शहर व गांव को स्वच्छ व सुंदर बनाने के लिए आमजन को सहयोग देना होगा। उन्होंने कहा कि उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने जिलावासियों को स्वच्छ प्रशासन तथा आम आदमी को स्वस्थ बनाने के लिए बीड़ा उठाया है। उन्होंने कहा कि जिला को बेसहारा पशुओं से मुक्त करने के लिए प्रशासन से सराहनीय कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि इस कार्य में प्रत्येक व्यक्ति निस्वार्थ भावना से सहयोग करेगा तो हमारा जिला आने वाले दिनों में स्वच्छ, स्वस्थ  एवं सुंदर होगा वहीं बेसहारा पशुओं से जिला मुक्त होगा।
    इस मौके पर गौरक्षक समिति के उपप्रधान आनंद बियाणी, महामंत्री हीरालाल शर्मा, संगठन सचिव रमेश मेहता, रोशन लाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

जीवंत लोकतंत्र के लिए आत्म निर्भर, स्वतंत्र, पूर्वाग्रहों से मुक्त, निष्पक्ष और उत्तरदायी मीडिया की आवश्यकता है
सिरसा
,16 नवम्बर। जीवंत लोकतंत्र के लिए आत्म निर्भर, स्वतंत्र, पूर्वाग्रहों से मुक्त, निष्पक्ष और उत्तरदायी मीडिया की आवश्यकता है। हाल के समय में मीडिया का जिस तेजी से विकास हुआ है, उससे मीडिया की जिम्मेदारी और अधिक बढ़ गई है। यह विचार अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर नेे आज स्थानीय पंचायत भवन में इलैक्ट्रॉनिक न्यूज मीडिया एसोसिएशन द्वारा आयोजित राष्ट्रीय प्रेस दिवस के मौके पर  सूचना का अधिकार एवं पत्रकारिता विषय पर आयोजित संगोष्ठी में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए।
    डा. तंवर ने मीडिया जगत से जुड़े सभी पत्रकारों को राष्ट्रीय प्रेस दिवस की बधाई देते हुए कहा कि लोकतंत्र का चौथा स्तंभ मीडिया से उम्मीद की जाती है कि सृजनात्मक भूमिका निभाते हुए सजग समाज का निर्माण करें। सामाजिक कुरीतियों, भ्रष्टाचार व अन्य बुराईयों के प्रति समाज को जागरुक करने के लिए मीडिया अहम भूमिका निभा सकता है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने और लोगों के लिए फायदेमंद सरकारी योजनाओं में पारदर्शिता लाने के लिए यूपीए सरकार ने सूचना के अधिकार जैसे प्रभावी कदम उठाए है। सूचना के अधिकार के बाद मीडिया को और अधिक मजबूती मिली है। मीडिया को लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहा जाता है, लेकिन इसके पास अन्य तीन स्तंभों की तरह अधिकार या शक्तियां नहीं है, लेकिन फिर भी मीडिया जिम्मेवारी के साथ स्तंभ की तरह समय समय पर अन्य तीन स्तंभों को आगाह जरूर करता रहता है।
    सांसद ने कहा कि ई-पेपर के इस दौर में मीडिया के माध्यमों का भी व्यापक विस्तार हुआ है। सांसद ने कहा कि मीडिया को समाज का आईना कहा गया है और इस नाते समाज के प्रति उसकी संवेदनशीलता व जिम्मेदारियां अन्य तबकों से कहीं अधिक है। आजादी के आंदोलन व आजादी के बाद देश के निर्माण व विकास में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। वर्तमान में राष्ट्र के समक्ष आ रही एकता व अखंडता के संदर्भ में मीडिया की और अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है। आज राष्ट्र के सम्मुख कई गंभीर चुनौतिया मुंह बाए खड़ी हैं ऐसे में राष्ट्रीय एकता व सद्भाव बनाने का दायित्व मीडिया पर और भी ज्यादा बन जाता है। इसके साथ ही मीडिया को समाज के शोषित व दलित वर्गों की आवाज को प्रमुखता से उठानी होगी।
    उन्होंने कहा कि आज मीडिया में खबरों को सनसनी के तरीके से पेश किया जा रहा है। इस विषय पर मीडिया को आत्ममंथन करने की जरूरत है। समाज व राष्ट्र की उन्नति में पहले भी मीडिया की महती भूमिका रही है आज भी है और कल भी रहेगी। वर्तमान दौर में मीडिया की भूमिका कसौटी पर है। उन्होंने कहा कि मीडिया को अपना सामाजिक दायित्व पूरा करने के लिए निर्भीकता से काम करना होगा। उन्होंने पत्रकारों का आह्वान किया कि वे सत्ता के दलालों के चाटुकार बनने की बजाय समाज के सजग प्रहरी बनें। आज पत्रकारिता के समक्ष अनेक नई चुनौतियां उभर कर आई है। पिं्रट पत्रकारिता के बाद इलैक्ट्रोनिक पत्रकारिता ने अपना स्वरूप बदला है वहीं ई पत्रकारिता के आने से इस क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा के साथ-साथ चुनौतियां बढ़ी हंै। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रॉनिक मीडिया ने पूरी दुनिया में अलग से पहचान कायम की है।
    सांसद ने कहा पेड न्यूज के इस दौर में मीडिया के समक्ष एक नई चुनौती साख बचाने की भी रह गई है। मिशन की जगह प्रोफेशन बन चुकी पत्रकारिता को अपनी विश्वसनीयता भी कायम रखनी पड़ेगी। इसके लिए हर मीडियाकर्मी की जिम्मेदारी बनती है, उसे अपने नैतिक मूल्यों का लिहाज करते हुए खुद के लिए एक लक्ष्मण रेखा जरूर तय करनी पड़ेगी।
    इलेक्ट्रॉनिक न्यूज मीडिया एसोसिएशन सिरसा द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस के अवसर पर पुलिस अधीक्षक देवेंद्र यादव, जिला कांग्रेस अध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश मेहता, विशेष अतिथि जसबीर सिंह रियाड, हरियाणा सूचना अधिकार मंच के राज्य संयोजक श्री सुभाष, अमित चौधरी, अध्यक्ष बलजीत सिंह, सुरेंद्र भाटिया, डा. गुलाब सिंह, लाज पुष्प, अरुण भारद्वाज, धीरज बजाज, राजेंद्र संधू, गुरजीत मान, नवदीप सेतिया आदि ने पत्रकारिता दिवस के अवसर पर अपने विचार रखे और राष्ट्रीय प्रेस दिवस की महत्ता पर प्रकाश डाला। इस मौके पर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पूर्व प्रधान अमर सिंह ज्याणी ने धन्यवाद किया।

दुकानदार अपना सामान दुकान के बाहर तथा सड़क पर न रखकर अपनी दुकान के अंदर ही रखें
सिरसा
16 नवंबर। जिला उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने शहर के सभी दुकानदारों व व्यापारियों तथा आमजन से अपील की है कि वे ट्राफिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने में सहयोग करें और दुकानदार अपना सामान दुकान के बाहर तथा सड़क पर न रखकर अपनी दुकान के अंदर ही रखें। उन्होंने कहा कि बाजारों की सड़कों पर पीली पट्टी बनाई जाएगी। कोई भी व्यक्ति पीली पट्टी से बाहर वाहन न खड़ा करें। उन्होंने कहा कि कई बाजारों में वनवे ट्राफिक व्यवस्था की जाएगी। शहर के बाजारों में निशानदेही करके पार्किंग व्यवस्था का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भीड़-भाड़ वाले बाजारों में बड़े वाहन प्रवेश न करें जिससे आमजन व अन्य किसी को किसी प्रकार के आवागमन व परेशानी का सामना न करना पड़े।
    उपायुक्त ने ट्राफिक व्यवस्था कमजोर होने पर खेद जाहिर करते हुए कहा कि ट्राफिक व्यवस्था को सुदृढ़ करना बहुत जरूरी है इस कार्य के लिए सभी शहरवासी अपना पूर्ण सहयोग दें। उन्होंने कहा कि पोस्ट ऑफिस, सुरखाब के पास, ओवर ब्रिज के साथ तथा शहर के अन्य स्थानों पर बेहतरीन पार्किंग स्थल बनाए जाएंगे जिससे यातायात में कोई बाधा नहीं आएगी तथा आमजन को सुविधा भी होगी। उन्होंने कहा कि दुकानों से चार फुट की दूरी पर पीली लाइन होगी। उन्होंने कहा कि ट्राफिक व्यवस्था सुदृढ़ होने और पार्किंग स्थलों का निर्माण होने पर चोरी-ठगी व डकैती आदि पर पूर्णतया अंकुश लगेगा। ग्राहक, दुकानदारों, व्यापारियों तथा आमजन को भी आने-जाने व कोई सामान  इत्यादि खरीदने तथा बेचने में भी किसी को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि दुकान के बाहर सामान रखने पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी तथा चालान काटे जाएंगे। उन्होंने रेहड़ी वालों से भी अनुरोध किया वे अपनी रेहड़ी निर्धारित स्थानों पर लगाए और आवागमन में बाधा न डालें।
    श्री सरो ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने कर्तव्यों का पालना करना चाहिए। गलत कार्यों से परहेज करना चाहिए।  शहर को स्वच्छ व सुंदर बनाने व ट्राफिक व्यवस्था सुदृढ़ करने में नि:स्वार्थ भाव से सहयोग करना चाहिए।  उपायुक्त ने आज अपने कार्यालय में शहर के व्यापारियों, दुकानदारों, गणमान्य व्यक्तियों तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक कर ट्राफिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने व शहर को सुंदर व स्वच्छ बनाने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।  उन्होंने कहा कि गैर कानूनी कार्य करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी।
    इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक श्री देवेंद्र यादव, उपमंडलाधीश श्री रोशन लाल, डबवाली के उपमंडलाधीश डा. मुनीश नागपाल, नगराधीश श्रीमती कमलप्रीत कौर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व शहर के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

रतिया लोकसभा क्षेत्र की जनता बहुत जागरूक व बहादुर है
रतिया(फतेहाबाद)
,16 नवम्बर: रतिया लोकसभा क्षेत्र की जनता बहुत जागरूक व बहादुर है। उपचुनाव में इस क्षेत्र की जनता कांग्रेस प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित करेगी और यह तभी होगा जब हम सब मिलकर कांग्रेस के लिए प्रचार करें। यह बात सिरसा के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव डॉ.अशोक तंवर ने आज रतिया विधानसभा क्षेत्र के गांव ढाणी नथवान, नथवान, ढाणी बिलासपुर, चिम्मों, घासवा, कंवलगढ़ ढाणी, तेलीवाड़ा, लांबा ढाणी, लांबा, कक्कूवाली ढाणी, ढाणी बबनपुर, ढाणी पुल वाली, भूंदड़वास, रोझांवाली, बाहमणवाला, लुठेरा, नंगल, नंगल ढाणी, सरदारेवाला, लाधुवास में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कही।
                          इस मौके पर आजाद उम्मीदवार प्यारे लाल डूल्ट ने कांग्रेस पार्टी की नीतियों में आस्था जताते हुए सांसद अशोक तंवर की मौजूदगी में पार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह को अपना समर्थन देने की घोषणा की। वहीं सांसद तंवर ने प्यारे लाल के गले में माला डालकर उनका स्वागत किया और विश्ववास दिलाया कि उनका पार्टी में पूरा मान सम्मान किया जाएगा।               
                       उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की उदारवादी एवं कल्याणकारी नीतियों के फलस्वरूप समाज के हर वर्ग को लाभ पहुंचा है। कांग्रेस ने हमेशा समाज को एकजुट करने और विकास की स्वस्थ राजनीति की है। टांग खिंचाई की परंपरा क्षेत्रीय दलों की परिपाटी रही है। इस उपचुनाव में जरनैल सिंह पार्टी का उम्मीदवार है, जिसके लिए पार्टी पूरी एकजुटता से मैदान में है। रतिया का हर कार्यकर्ता खुद को पार्टी प्रत्याशी समझ कर मतदान तक दिन रात एक कर दे। ताकि रतिया के विकास की नई इबारत लिखी जा सके। उन्होंने कहा कि रतिया उपचुनाव ओछी राजनीति करने वालों को सबक सिखाने का अच्छा मौका है।
                   वहीं पार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह ने कहा कि वे पहले भी यहां से विधायक रहकर क्षेत्र की जनता की सेवा कर चुके है। उन्होंने कहा कि वे रतिया क्षेत्र के लोगों के दुख-सुख के साथी रहे है। इस क्षेत्र की जनता भली भांति जानती है कि कौन उनका भला कर सकता है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र से भेदभाव का आरोप लगाने वाले लोगों को यह सोचना चाहिए कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह व सांसद अशोक तंवर की बदौलत इस क्षेत्र से सम्बन्धित करोड़ों रूपयों की परियोजनाएं पाईप लाईन में है। उन्होंने रतिया क्षेत्र के लोगों से अपील करते हुए कहा कि वे रतिया के विकास के लिए कांग्रेस पार्टी को वोट दें। सभी गांवों में सांसद तंवर का जोरदार स्वागत किया गया। वहीं ग्रामीणों ने सांसद तंवर को विश्वास दिलाया कि उनका एक-एक वोट पार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह को ही जाएगा।
               इस अवसर पर उनके साथ साढोरा के विधायक राजपाल, जयपाल लाली,सुभाष बिश्रोई, सरपंच दर्शन सिंह, रविन्द्र सिंह रोजी, लेखराज लाली, गुरदीप चहल, नक्षत्र सिंह, पूर्व चेयरमैन जगदीप सिंह, गुरजंट सिंह, सुखपाल सिंह सहोता सहित अन्य नेतागण उपस्थित थे।

किसानों के नाम पर राजनीति करके किसानों को बर्बाद करने वाले  दलों को नकारने की अपील की
रतिया
: हजकां भाजपा के गठबंधन प्रत्याशी महावीर प्रसाद ने गांवों का दौरा करते हुए मतदाताओं से किसानों के नाम पर राजनीति करके किसानों को बर्बाद करने वाले इनैलो कांगे्रस आदि दलों को नकारने की अपील की है। गांव हमजापुर, अलीपुर बरोटा, चाणचक ढाणी, अयालकी, शेखुपुरा, पालसर, सुखमनपुर, गुरूसर, सहनाल, पुंडरी, बहल भूमियां, रजाबाद, रामपुर, काताखेड़ी, बोसवाल, धीड़ आदि में आयोजित सभाओं में महावीर प्रसाद ने कहा कि सत्तारूढ कांग्रेस की नीतियों के कारण आज किसान को धान व कपास की फसल के आधे दाम मिल रहे हैं। दूसरी तरफ बीज खाद, बिजली, डीजल, कीटनाशक के दाम बढते जा रहे हैं। इनैलो पर कटाक्ष करते हुए महावीर प्रसाद ने कहा कि बिजली माफ करने का झूठा नारा देकर किसानों पर गोलियां बरसाई गई थी। गठबंधन प्रत्याशी ने कहा कि इनैलो एवं कांग्र्रेस रतिया के विकास की दुश्मन है। इसलिए तो गांवों में पीने के पानी की कमी है, बेरोजगार बेकार घूम रहे हैं, सड़कें टूटी फूटी पड़ी हैं और स्वास्थ्य सुविधाओं का बुरा हाल होने के कारण बिमारी घर घर फैल रही हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र ङ्क्षसह सात वर्ष से मुख्यमंत्री हैं। उन्होंने आज तक रतिया की जनता से कोई हालचाल पूछा हो तो बताओ। अब रातों रात विकास कार्य शुरू करने का ढोंग कर विकास पर पहले ही 272 करोड़ रूपये खर्च करने का ब्यान देकर लोगों को उल्लू समझ रहे हैं। इस अवसर पर भाजपा के किसान मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला, जिलाध्यक्ष मोलूराम रूल्हानियां, प्रदेश सचिव ललित बत्तरा, महासचिव सरदारी लाल शर्मा, किसान मोर्चा अध्यक्ष जोगेंद्र पाल, भाजपा के मीडिया प्रभारी वेदप्रकाश फूलां, रतिया हजकां प्रधान धर्मपाल शर्मा, राजेश गोदारा, जितेंद्र भाटिया, विजय गोयल, प्रवीन जोड़ा, किशन लाल गांधी, धर्मवीर अरोड़ा, शम्मी धींगड़ा, गुलशन हंस, विनोद सोनी, राजेश गिल, रामचंद्र बिश्नोई, धनंजय अग्रवाल, भीष्म पितामह, वीरभान सहित अनेक पदाधिकारी मौजूद थे।

जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक 29 नवंबर को पंचायत भवन में होगी
सिरसा
16 । जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की बैठक 29 नवंबर को प्रात: 12 बजे स्थानीय पंचायत भवन में होगी जिसकी अध्यक्षता हरियाणा सरकार की मुख्य संसदीय सचिव श्रीमती अनिता यादव करेंगी।
    यह जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि  जिला लोक संपर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक में कुल 12 मामले रखे गए हैं जिनका समाधान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पुलिस विभाग, खाद्य आपूर्ति विभाग, उप आबकारी एवं कराधान आयुक्त, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम, जिला विकास एवं पंचायत विभाग, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग आदि से संबंधित मामले रखे गए हैं। इन मामलों का मुख्य संसदीय सचिव द्वारा मौके पर ही निपटारा किया जाएगा।

6वीं नोर्थ इंडिया वूमन बॉक्सिंग चैंपियनशिप व तीसरी नोर्थ इंङ्क्षडया जोनल वूमन बॉक्सिंग नेशनल चैंपियनशिप दिसंबर में करवाई जाएंगी
सिरसा
। पंजाब बॉक्सिंग एसोसिएशन की ओर से 6वीं नोर्थ इंडिया वूमन बॉक्सिंग चैंपियनशिप व तीसरी नोर्थ इंङ्क्षडया जोनल वूमन बॉक्सिंग नेशनल चैंपियनशिप दिसंबर में करवाई जाएंगी। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला बॉक्सिंग एसोसिएशन, सिरसा के सचिव आरके भारद्वाज ने बताया कि पंजाब बॉक्सिंग एसोसिएशन द्वारा आयोजित होने वाली 6वीं नोर्थ इंडिया वूमन बॉक्सिंग चैंपियनशिप पंजाब में तथा इंटर जोन वूमन नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप 21 से 24 दिसंबर तक पांडिचेरी में आयोजित होगी। इसके लिए हरियाणा के खिलाडिय़ों का ट्रायल हिसार की यूबी एकेडमी में 29 नवंबर को आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस दिन बॉक्सरों के सुबह 8 से 9 बजे तक वेट नापा जाएगा उसके बाद 10 से 12 बजे तक ट्रायल आयोजित होगा।

रतिया के लोग कांग्रेस सरकार में भागीदारी का मन बना चुके हैं
फतेहाबाद:
कांग्रेस के निष्ठावान व समर्पित कार्यकर्ता से प्रदेश कांग्रेस प्रतिनिधि तक का सफर करने वाले सिरसा के वरिष्ठ कांग्रेस नेता होशियारी लाल शर्मा वर्षों सिरसा जिला कांग्रेस के प्रधान रहे हैं। हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के काफी करीबी माने जाते हैं। होशियारीलाल शर्मा को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष फूलचंद मुलाना ने कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह के रतिया चुंगी स्थित कार्यालय का इंचार्ज बनाया गया है। बुधवार को रतिया चुंगी चुनाव कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत करते हुए होशियारी लाल शर्मा ने कहा की जरनैल सिंह पिछला चुनाव मात्र 3200 वोटों से हारे थे। इस बार रतिया के लोग कांग्रेस सरकार में भागीदारी का मन बना चुके हैं।
विपक्षी दलों द्वारा रतिया के विकास की उपेक्षा के लगाए जा रहे आरोपों बारे उन्होंने कहा कीह विपक्ष के पास इस चुनाव में कोई मुद्दा नहीं है। हाल ही में मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने रतिया जनसभा में बताया कि कांग्रेस शासनकाल में रतिया क्षेत्र में 272 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। मुख्यमंत्री हुड्डा के बारे में अपनी राय जाहिर करते हुए उन्होंने कहा की ऐसा मुख्यमंत्री मैंने अपने राजनैतिक जीवन में नहीं देखा। मुख्यमंत्री विपक्षी विधायकों के काम भी निसंकोच करते हैं। सीएम हुड्डा ने प्रदेश को नम्बर वन बनाकर दिखा दिया है। होशियारी लाल शर्मा ने कहा कीह सांसद डा. अशोक तंवर के रुप में सिरसा लोकसभा क्षेत्र के लोगों को एक युवा व काम के प्रति समर्पित नेता मिला है। अशोक तंवर ने अपनी कार्यप्रणाली से लोगों का दिल जीत लिया है। रतिया क्षेत्र के मतदाताओं से कांग्रेस के पक्ष में मतदान का आह्ववान करते हुए होशियारी लाल शर्मा ने कहा की हरियाणा में कांग्रेस की सरकार है, रतिया के लोगों ने पिछली बार इनेलो का विधायक चुन लिया जिससे रतिया के विकास को वह गति नहीं मिल पाई जो मिलनी चाहिए। कुदरत ने लोगां को कांग्रेस सरकार में भागीदारी का मौका दिया है। लोगों को इस अवसर पर लाभ उठाते हुए क्षेत्र के विकास के लिए जरनैल सिंह के पक्ष में मतदान करना चाहिए।

सांसद ने किया तेल की कीमतों में कटौती का स्वागत
रतिया(फतेहाबाद),
16 नवंबर- अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर ने पेट्रोल की कम हुई कीमतों का स्वागत करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी ने हमेशा आम आदमी की भलाई के लिए कार्य किए है। उन्होंने तेल की कीमतों पर विपक्ष को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि तेल की कीमतों में बढ़ोतरी पर हल्ला मचाने वाले विपक्षी दलों को भी अब सरकार के इस फैसले का स्वागत करना चाहिए। तेल की कीमतों को कम कर सरकार ने साबित किया है, कि आम आदमी की सबसे बड़ी हितैषी पार्टी कांग्रेस ही है।

रतिया की भलाई के लिए कांग्रेस को वोट दें : गिल्लाखेड़ा
रतिया(फतेहाबाद)
, 16 नवंबर- हरियाणा के मुख्य संसदीय सचिव चौधरी प्रह्लाद सिंह गिल्लाखेड़ा ने कहा कि कांग्रेस हमेशा गरीब की पार्टी रही है और लोगों के पास दोबारा मौका आया है, जब आम आदमी की सरकार में सीधा साझीदारी करें। ताकि रतिया क्षेत्र विकास के मामले में खुशहाल हो सके। मुख्य संसदीय सचिव ने यह बात बुधवार को गांव धिड़ में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कही। मुख्य संसदीय सचिव ने बुधवार को गांव काताखेड़ी, रजाबाद, बहबलपुर, रामपुरा, रत्ताटिब्बा, थेड़ी सहित डेढ़ दर्जन गांवों में कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह के लिए प्रचार अभियान चलाया।
        चौ. गिल्लाखेड़ा ने कांग्रेस प्रत्याशी को जिताने की अपील करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा विकासशील  व दूरदर्शी सोच के साथ कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि विधायक स्व. ज्ञान चंद ओढ़ ने विधानसभा में कभी भी आपकी आवाज नहीं उठाई। जरनैल सिंह एक मजबूत व सूझवान उम्मीदवार है, जो हमेशा आपके हक की आवाज को बुलंद करेगा। उन्होंने कहा कि रतिया की भलाई केवल कांग्रेस पार्टी ही कर सकती है। जिसके लिए आने वाली 30 तारीख को कांग्रेस प्रत्याशी को विजयी बनाए। इस मौके पर ब्लाक समिति के चेयरमैन हरजंत सिंह, वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलबहार सिंह एडवोकेट, नगर परिषद प्रधान वीरेंद्र नारंग, उपप्रधान सुनील बंसल, सुदेश पपला, पार्षद चंद्र मेहता, सौरभ मेहता, ठाकुर भवानी सिंह, ब्लाक समिति सदस्य कुलदीप, राजपाल भांभू सहित अन्य गणमान्य कांग्रेसी नेता मौजूद थे। 

कांग्रेस हमेशा काम में यकीन करती है : परमवीर
रतिया(फतेहाबाद)
, 16 नवंबर- हरियाणा के कृषि मंत्री परमवीर सिंह ने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा सकारात्मक सोच रखते हुए विकास करवाया है। बदले की राजनीति हमेशा विपक्षी दलों की परिपाटी रही है। कृषि मंत्री ने यह बात बुधवार को गांव जल्लोपुर में कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह के समर्थन में आयोजित एक जनसभा को संबोधित करते हुए कही।
        कृषि मंत्री ने कहा कि कांग्रेस पार्टी आम आदमी और गरीब की पार्टी है, जिसने 100-100 वर्ग गज के प्लाट मुफ्त बांटकर गरीबों के आशियाने के सपने को पूरा किया है। गरीबों के लिए चाहे स्कूलों में बच्चों को मिलने वाला वजीफा या फिर घरों में पीने के पानी की टंकी व कनेक्शन देने जैसी व्यवस्था सिर्फ कांग्रेस पार्टी की ही देन है। उन्होंने कहा कि विपक्ष को सिर्फ गरीबों के वोट चाहिए और वोट लेकर उनका शोषण करना विपक्षी दलों की परंपरा रही है। लेकिन यह चुनाव ऐसा मौका है, जब लोगों को अपने और परायों के बीच फर्क करना है। उन्होंने कहा कि आम आदमी से लेकर गरीब के साथ हमेशा कांग्रेस हर स्थिति में खड़ी नजर आई है। समाज को सभी वर्गों को साथ लेकर चलने की सकारात्मक सोच भी कांग्रेस पार्टी की स्वस्थ परंपरा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह हमेशा रतिया के लोगों की भलाई का कार्य किया है। कांग्रेस ने एक शिक्षित एवं सुयोग्य प्रत्याशी को आपके बीच भेजा है, जो आम आदमी की आवाज को आगे ले जाने में यकीन रखता है। उन्होंने कहा कि रतिया हलके के विकास के लिए आगामी चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी को जिताकर आप बनी बनाई सरकार में सांझा कर सकते है। इस मौके पर पूर्व मंत्री राम स्वरूप रामा, पूर्व जिला परिषद उपाध्यक्ष मनदीप कौर गिल, सुभाष बिश्नोई, कृष्ण तनेजा, जगजीत फौजी, बलदेव डायरेक्टर, कांशीराम चेयरमैन, एनएसयूआई के जिलाध्यक्ष आकाश गोदारा, वरूण गोदारा, बहादुर सिंह म्योंद कलां, जयवीर सिंह भरपूर, बलजीत चेयरमैन सहित अन्य गणमान्य कांग्रेसी नेता भी मौजूद थे।

भिरड़ाना,करनौली,दरियापुर से दर्जनों इनेलो कार्यकर्ता कांग्रेस में शामिल
नागपुर के सरपंच मंगला राम ने पहले ही कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की
-सांसद अशोक तंवर की मौजूदगी में जताई कांग्रेस में आस्था
रतिया(फतेहाबाद)
,16 नवंबर: रतिया हलके में इंडियन नेशनल लोकदल को उस समय भारी झटका लगा,जब गांव भिरड़ाना,करनौली,दरियापुर में तीन दर्जन से ज्यादा इनेलो कार्यकर्ताओं ने कांग्रेेस का हाथ थाम लिया। जबकि गांव नागपुर के सरपंच मंगला राम पहले ही अपने सैंकड़ों समर्थकों सहित सांसद अशोक तंवर की मौजूदगी में कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण कर ली। तंवर की मौजूदगी में इनेलो कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण कर कांग्रेस उम्मीदवार जरनैल सिंह को जिताने का वायदा किया। सांसद ने कहा कि सभी कार्यकर्ताओं को पार्टी में पूरा मान सम्मान दिया जाएगा। कांग्रेस में शामिल होने वालों में ब्लाक समिति सदस्य रामगोपाल अरोड़ा, भगवान दास सरपंच, कशमीर चंद, श्याम चंद मोमी, बलवंत सिंह मोमी, राम जोसन, रूप चंद पठान, रमेश बारूपाल, हाकम सिंह विनायक, सतनाम चंद मोमी, लाभ चंद मोमी, बलबीर सिंह मोमी, मंगतराम जोसन, भजन लाल विनायक, महेंद्र सिंह, शरणदास, त्रिलोक चंंद सामा, नारायण सामा, हरिचंद विनायक, हंसराज, रतनपाल, गुरनाम सिंह, पूर्ण चंद मोमी, हरदयाल सिंह,मदन लाल आदि प्रमुख थे। एक साथ इतने कार्यकर्ताओं के कांग्रेस में शामिल होना इनेलो के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। माना जा रहा है कि एक साथ इतने कार्यकर्ताओं का पार्टी छोडऩा इनेलो के लिए खतरे की घंटी बजता दिखाई दे रहा है। जिसका असर रतिया उपचुनाव पर पडऩा भी तय माना जा रहा है।

6वीं नोर्थ इंडिया वूमन बॉक्सिंग चैंपियनशिप व तीसरी नोर्थ इंङ्क्षडया जोनल वूमन बॉक्सिंग नेशनल चैंपियनशिप के ट्रॉयल दिसंबर में करवाए जाएंगे
सिरसा।
पंजाब बॉक्सिंग एसोसिएशन की ओर से 6वीं नोर्थ इंडिया वूमन बॉक्सिंग चैंपियनशिप व तीसरी नोर्थ इंङ्क्षडया जोनल वूमन बॉक्सिंग नेशनल चैंपियनशिप के ट्रॉयल दिसंबर में करवाए जाएंगे। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला बॉक्सिंग एसोसिएशन, सिरसा के सचिव आरके भारद्वाज ने बताया कि पंजाब बॉक्सिंग एसोसिएशन द्वारा आयोजित होने वाली 6वीं नोर्थ इंडिया वूमन बॉक्सिंग चैंपियनशिप पंजाब में तथा इंटर जोन वूमन नेशनल बॉक्सिंग चैंपियनशिप 21 से 24 दिसंबर तक पांडिचेरी में आयोजित होगी। इसके लिए हरियाणा के खिलाडिय़ों का ट्रायल हिसार की यूबी एकेडमी में 29 नवंबर को आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस दिन बॉक्सरों के सुबह 8 से 9 बजे तक वेट नापा जाएगा उसके बाद 10 से 12 बजे तक ट्रायल आयोजित होगा।

पुलिस समाचार
सिरसा
, 16 नवंबर। जिला की थाना शहर सिरसा पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान शराब के अवैध भंडारण के साथ कृष्ण कुमार पुत्र मुखलाल निवासी जेजे कॉलोनी सिरसा को गिरफ्तार किया है। आरोपी के कब्जे से देसी शराब की 37 बोतल, 24 अद्दे व 100 पव्वे बरामद किये हैं। आरोपी के विरुद्ध आबकारी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। एक अन्य घटना में शहर थाना पुलिस ने कमिन्द्र पुत्र जीत लाल निवासी हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, परमेश्वर पुत्र रामखिलन निवासी वाल्मीकि चौक सिरसा व प्रभु राम पुत्र रामेश्वर निवासी चंडीगढिय़ा मोहल्ला सिरसा को सार्वजनिक स्थल पर शराब पीने के आरोप में आबकारी अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया है। आरोपियों के विरुद्ध शहर थाना सिरसा में मामला दर्ज किया गया है।
    जिला की ऐलनाबाद पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान एक व्यक्ति को 72 बोतल देसी शराब के साथ काबू किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान रमन पुत्र रामचन्द्र निवासी वार्ड नंबर 4 ऐलनाबाद के रूप में हुई है। आरोपी के विरुद्ध थाना ऐलनाबाद में आबकारी अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। ऐलनाबाद थाना पुलिस ने ही एक अन्य घटना में ज्ञान सिंह पुत्र हरबंस सिंह निवासी वार्ड नंबर 17 ऐलनाबाद को भादसं की धारा 283 व आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत गिरफ्तार किया है।
    शहर डबवाली थाना पुलिस ने गश्त के दौरान सार्वजनिक स्थान पर हुड़दंगबाजी करने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए लोगों के विरुद्ध थाना शहर डबवाली में मामला दर्ज किया गया है। पकड़े गए व्यक्तियों की पहचान मोनू पुत्र देसराज निवासी बठिंडा, संदीप पुत्र नरेन्द्र निवासी बठिंडा, राहुल पुत्र प्रेम निवासी बठिंडा के रूप में हुई है। आरोपियों के विरुद्ध भादसं की धारा 160 के तहत मामला दर्ज किया गया है।
    जिला की रानियां पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान सार्वजनिक स्थल पर शराब पीने के आरोप में चार लोगों को काबू किया है। आरोपियों के विरुद्ध आबकारी अधिनियम के तहत थाना रानियां में मामला दर्ज किया गया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान विजय कुमार पुत्र मंगल निवासी ओटू, लखविन्द्र पुत्र दर्शन निवासी अबूतगढ़, ओंकार पुत्र अर्जुन सिंह निवासी पीलीबंगा व हरजीत पुत्र जरनैल सिंह निवासी अभोली के रूप में हुई है।

पार्षद गुरनाम सिंह ने जताया कांडा का आभार
सिरसा,
16 नवम्बर। गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा सिरसा में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने में कोई कसर नहीं छोडेंगे। प्राथमिकता के आधार पर सभी वार्डों और गांवों का समग्र विकास किया जाएगा। यह बात हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने हिसारिया बाजार स्थित अपने कैम्प कार्यालय में नवमनोनीत पार्षद गुरनाम सिंह के नेतृत्व में आए वार्ड न. 5 के दर्जनों व्यक्तियों से कही। पार्षद गुरनाम सिंह के साथ वार्ड वासी हिसार रोड़ से सतलुज स्कूल तक की गली, गुरूद्वारा साहिब गोबिंद नगर की गली और वार्ड की अन्य गलियों के  निर्माण की मंजूरी के लिए कांडा बंधुओं का आभार प्रकट करने आए थे। इस अवसर पर गोबिंद कांडा ने वार्ड वासियों से कहा कि  19 गलियों के टेंडर 18 नवम्बर को किये जाने है, इसके साथ ही अनेक सड़कों व गलियों के निर्माण की प्रक्रिया तेजी से आरंभ हो जाएगी। गोबिंद क ांडा ने कहा कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा की विकास की सोच का  प्रणाम है कि वर्षों से उपेक्षित रानियां रोड़ का निर्माण कार्य आंरभ हो चुका है। आधुनिक स्ट्रीट लाइटे, खुली व चौडी सड़क और भव्य डिवाईडर वाली इस सड़क एक्पै्रस हाईवे की तर्ज पर किया जा रहा है। जोकि तीन माह में पूर्ण हो जाएगा। गोबिंद कांडा ने कहा कि गृह राज्यमंत्री का उद्देश्य सिरसा  को शिक्षा का हब बनाना व यहां के युवाओं को खेलों की पर्याप्त सुविधाएं व रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाना है। इस अवसर पर गोबिंद कांडा ने जन समस्या भी सुनी और अधिकारियों को इनके शीघ्र समाधान के लिए कहा। इस अवसर पर कृष्ण सैनी,राजेंद्र मकानी, राजू लाड़वाल, पृथ्वीराज भाटिया, बख्त लूथरा, भूपेश गोयल, राजेंद्र पप्पू, तरसेम गोयल, रविंद्र सिंगला, निरजंन सिंह, जसविंद्र जस्सा, प्रीतम सिंह, गुरदीप सिंह, जसविंद्र सिंह, मनमीत सिंह  सहित अनेक कार्यकर्ता मौजूद थे।

भिरड़ाना,करनौली,दरियापुर से दर्जनों इनेलो कार्यकर्ता कांग्रेस में शामिल
नागपुर के सरपंच मंगला राम ने पहले ही कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की
-सांसद अशोक तंवर की मौजूदगी में जताई कांग्रेस में आस्था
रतिया(फतेहाबाद)
,16 नवंबर: रतिया हलके में इंडियन नेशनल लोकदल को उस समय भारी झटका लगा,जब गांव भिरड़ाना,करनौली,दरियापुर में तीन दर्जन से ज्यादा इनेलो कार्यकर्ताओं ने कांग्रेेस का हाथ थाम लिया। जबकि गांव नागपुर के सरपंच मंगला राम पहले ही अपने सैंकड़ों समर्थकों सहित सांसद अशोक तंवर की मौजूदगी में कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण कर ली। तंवर की मौजूदगी में इनेलो कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण कर कांग्रेस उम्मीदवार जरनैल सिंह को जिताने का वायदा किया। सांसद ने कहा कि सभी कार्यकर्ताओं को पार्टी में पूरा मान सम्मान दिया जाएगा। कांग्रेस में शामिल होने वालों में ब्लाक समिति सदस्य रामगोपाल अरोड़ा, भगवान दास सरपंच, कशमीर चंद, श्याम चंद मोमी, बलवंत सिंह मोमी, राम जोसन, रूप चंद पठान, रमेश बारूपाल, हाकम सिंह विनायक, सतनाम चंद मोमी, लाभ चंद मोमी, बलबीर सिंह मोमी, मंगतराम जोसन, भजन लाल विनायक, महेंद्र सिंह, शरणदास, त्रिलोक चंंद सामा, नारायण सामा, हरिचंद विनायक, हंसराज, रतनपाल, गुरनाम सिंह, पूर्ण चंद मोमी, हरदयाल सिंह,मदन लाल आदि प्रमुख थे। एक साथ इतने कार्यकर्ताओं के कांग्रेस में शामिल होना इनेलो के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। माना जा रहा है कि एक साथ इतने कार्यकर्ताओं का पार्टी छोडऩा इनेलो के लिए खतरे की घंटी बजता दिखाई दे रहा है। जिसका असर रतिया उपचुनाव पर पडऩा भी तय माना जा रहा है।

सांसद तंवर व जरनैल सिंह करेंगे कल 20 गांवों का दौरा
रतिया(फतेहाबाद)
,16 नवम्बर:सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा.अशोक तंवर तथा रतिया हलके से कांग्रेसी उम्मीदवार जरनैल सिंह 17 नवम्बर वीरवार को क्षेत्र के 20 गांवों का तूफानी दौरा करेंगेे। यहां जारी एक ब्यान में पूर्व मंत्री राम स्वरूप रामा ने बताया कि सांसद तंवर क्षेत्र के गांव भरपूर, फूलां, तामसपुरा, जाण्डवाला सोत्र, चनकोठी, खुम्बर, चुघेअली, नूरकीअली कारियां, मुसाअली, बनावाली, मानकपुर, नकटा, खुण्डन, हांसपुर, बीरांबदी ढाणी, बीरांबदी, गंदा, कलरखेड़, मढ़ आदि गांवो का दौरा करेगें और चुनावी जनसभाओं को सम्बोधित करेगें।

प्राचार्य एवं मुख्याध्यापक सीख रहे हैं कंप्यूटर का क् ख् ग्
ओढ़ां
-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पन्नीवाला मोटा में कोर्डीनेटर कृष्ण लाल वर्मा की देखरेख में आयोजित चार दिवसीय कंप्यूटर ट्रैनिंग कैंप में खंड ओढ़ां और बड़ागुढ़ा के 25 प्राचार्यों एवं मुख्याध्यापकों को कंप्यूटर की बेसिक जानकारी दी जा रही है। इस कैंप में मास्टर ट्रेनर के रूप में कंप्यूटर टीचर ललिता, बबीता, विक्रम शर्मा, भूपेंद्र सिंह और ब्लॉक कार्डीनेटर विपिन प्राचार्यों एवं मुख्याध्यापकों को कंप्यूटर के संबंध में बेसिक जानकारी विंडो को खोलना, एमएस वर्ड, टाइप करना और इंटरनैट का उपयोग करना आदि दे रहे हैं जिसे प्राचार्य एवं मुख्याध्यापक गहन रूचि के साथ ग्रहण कर रहे हैं। इस कैंप में रावमा विद्यालय ओढ़ां के प्राचार्य सुभाष फुटेला, रावमावि नुहियांवाली की प्राचार्या मधु जैन, रावमावि बड़ागुढ़ा के प्राचार्य सुभाष कुमार, रावमावि पिपली के प्राचार्य शमिंद्र सिंह, रावमावि पन्नीवाला मोटा के प्राचार्य कृष्ण लाल वर्मा, राकउवि पन्नीवाला मोटा के मुख्याध्यापक भगवती प्रसाद शर्मा, राउवि शेखुपुरिया के मुख्याध्यापक जयपाल नैन, राउवि पक्का शहीदां के मुख्याध्यापक विक्रम सिंह, राउवि साहुवाला के मुख्याध्यापक रामअवतार और राउवि बीरूवाला गुढ़ा के मुख्याध्यापक राजकुमार सहित अन्य प्राचार्य एवं मुख्याध्यापक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं।

No comments:

Post a Comment