Saturday, October 29, 2011

समाचार News 30.10.2011

नई खेल संस्कृति विकसित हो रही है हरियाणा में :तंवर
फतेहाबाद
, 30 अक्तूबर:    केन्द्र सरकार फुटबाल खेल को प्रोत्साहन देने के लिए सिरसा संसदीय क्षेत्र में फुटबाल अकादमी की स्थापना करने जा रही है, ताकि इस क्षेत्र के युवा फुटबाल खिलाडिय़ों को खेल की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हो सके। सरकार अन्य खेलों की तरह फुटबाल खेल को भी प्रोत्साहित करने के लिए लगातार प्रयासरत है।
                  यह बात सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर ने महाराजा अग्रसैन पब्लिक स्कूल के प्रांगण में सीबीएसई नार्थ जोन एवं कलस्टर फुटबाल चैंपियनशिप का उद्घाटन करने के पश्चात उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कही। इस अवसर पर सांसद डा. तंवर व मुख्य संसदीय सचिव प्रहलाद सिंह गिलाखेड़ा ने स्कूल में बहुउद्देशीय हॉल का शिलान्यास भी किया। सांसद डा. तंवर ने स्कूल को 5 लाख रूपए तथा मुख्य संसदीय सचिव ने एक लाख 11 हजार रूपए अनुदान देने की घोषणा की।
    सांसद ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार का प्रयास है कि युवा खेलों को भी कैरियर के रूप में चुने इसके लिए प्रदेश में खेल अकादमी व खेल परिसरों का गठन किया जा रहा है। संसदीय क्षेत्र के फुटबाल खिलाडिय़ों को उभारने के लिए गांव दरियापुर में केन्द्र सरकार के सहयोग से फुटबाल अकादमी शुरू की जाएगी, ताकि युवा खिलाडिय़ों को बेहतर खेल सुविधा मिल सके।
    उन्होंने कहा कि आज हरियाणा में एक नई खेल संस्कृति विकसित हो रही है। खिलाडिय़ों की मेहनत, सरकार की उदार खेल नीति, अच्छी खेल सुविधाएं और प्रशिक्षण के अच्छे नतीजे सामने आये हैं। पिछले साढ़े 6 वर्षों में राष्टï्रमण्डल खेल, एशियाई खेल और अन्य राष्टï्रीय खेलों में प्रदेश के खिलाडिय़ों ने बड़ी संख्या में पदक जीत कर प्रदेश और देश का नाम रोशन किया है। आज हरियाणा एक खेल शक्ति के रूप में उभर रहा है। देश की आबादी के दो प्रतिशत से भी कम आबादी वाले हरियाणा के खिलाडिय़ों ने राष्टï्रमण्डल खेलों में देश के लिए एक तिहाई से भी अधिक अन्तर्राष्टï्रीय पदक जीते हैं।
                तंवर ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा खिलाडिय़ों के सुरक्षित भविष्य के लिए सरकारी विभागों तथा बोर्ड और निगमों में अच्छे खिलाडिय़ों को नौकरियां देने की नीति बनाई गई है। शिक्षा संस्थाओं और सरकारी सेवाओं में खिलाडिय़ों के लिए 3 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की गई है। पिछले साढ़े 6 वर्षों के दौरान 398 खिलाडिय़ों को उनकी उपलब्धियों के आधार पर नौकरियां दी गई हैं।
    सांसद ने कहा कि राज्य में अलग-अलग खेलों की 12 अकादमियां स्थापित की जा चुकी हैं। खेलों को प्रोत्साहन देने के लिए गांव, ब्लाक और जिला मुख्यालय स्तर पर खेल स्टेडियमों का निर्माण किया जा रहा है। ब्लाक स्तर पर स्वीकृत 195 राजीव गांधी खेल स्टेडियमों में से 138 स्टेडियम बनाए जा चुके हैं। हमारे खिलाडिय़ों ने ओलम्पिक,राष्टï्रमण्डल और एशियाई खेलों में प्रदेश को एक अन्तर्राष्टï्रीय पहचान दी है। 2012 में लंदन में होने वाले ओलम्पिक खेलों में भी हमारे खिलाड़ी ज्यादा से ज्यादा मैडल जीतेंगे।
    इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव प्रहलाद सिंह गिलाखेड़ा ने कहा कि छोटी आयु में ही खेल प्रतिभाओं की पहचान करके उन्हें अच्छे खिलाड़ी बनाने के लिए राज्य सरकार ने केवल पदक जीतने वालों को ही नहीं बल्कि राज्य स्तर पर खेल प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले खिलाडिय़ों को भी 1500 रूपए मासिक वजीफा देने की नीति बनाई है। राज्य स्तर की प्रतियोगिताओं में कांस्य पदक विजेता को 2500 रूपए, रजत पदक विजेता को 3000 रूपए तथा स्वर्ण पदक विजेता को 3500 रूपए मासिक की छात्रवृति दी जायेगी। राष्टï्रीय स्तर के पदक विजेताओं के लिए यह राशि क्रमश: 3000, 4000 और 5000 रूपए मासिक है तथा अन्तर्राष्टï्रीय स्तर के पदक विजेताओं के लिए 5000, 6000 और 7000 रूपए है। महिला खिलाडिय़ों को प्रोत्साहन के तौर पर 1000 रूपए मासिक की अतिरिक्त राशि भी दी जा रही है।
                उन्होंने कहा कि एशियाड खेलों की तैयारियों में जुटे खिलाडिय़ों को भी एशियाड में स्वर्णपदक लाने वाले खिलाड़ी को 25 लाख, सिल्वर मेडल लाने वाले खिलाड़ी को 15 लाख व कांस्य पदक विजेता खिलाड़ी को 10 लाख रुपए की राशि से सम्मानित किया जाएगा, जबकि पहले यह राशि क्रमश: 10, सात व तीन लाख रुपए थी। उन्होंने कहा कि ओलंपिक खेलों में गोल्ड मेडल विजेता खिलाड़ी को दो करोड़ रुपए, रजत पदक विजेता को 1 करोड़ व कांस्य पदक विजेता को 50 लाख रुपए की राशि से सम्मानित करने का फैसला हरियाणा सरकार ने लिया है।                  
                     कार्यक्रम में सीबीएसई नई दिल्ली के स्पोर्टस एईओ पुष्कर वोहरा वशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। इस अवसर पर उनके साथ संस्था के प्रधान देवी दयाल तायल, सचिव राकेश बंसल, प्रदेश कांग्रेस के प्रतिनिधि अरविन्द्र शर्मा,जिला कांग्रेस कमेटी सिरसा के प्रधान मलकीत ङ्क्षसह खोसा,व्यापार मंडल प्रधान रोहताश साहू, पूर्व विधायक जरनैल सिंह, सुभाष बिश्रोई,जग्गू मिस्त्री,ऋषिकेश, ओपी चोपड़ा, नप प्रधान वीरेंद्र नारंग, धर्मपाल बुडानियां, राजेश ढाका, स्कूल प्राचार्य डा. राम उदय तिवारी, सुनील गर्ग, पुरषोतम जिंदल, अशोक गर्ग, भवानी सिंह,भूपेंद्र सिंह हैप्पी, तेजभान पनिहारी, सुनील बंसल,  सहित काफी संख्या में गणमान्य लोग उपस्थित थे।

पंचायते जुड़ेगीं ऑप्टीकल फाइबर से :तंवर
सांसद डा. अशोक तंवर ने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए केंद्र व राज्य सरकार ने अनेक कदम उठाए है। स्वर्गीय पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी के पंचायती राज को मजबूती के सपने को साकार करते हुए केंद्र सरकार ने पूरे देश में पंचायतों को ऑप्टीकल फाइबर केबल से जोडऩे का निर्णय लिया है। इस परियोजना पर 22 हजार करोड़ रूपए कर खर्च आएगा।  इस प्रणाली में ब्राड बैंड इंटरनेट, ऑन लाइन की सुविधा सहित तमाम आधुनिक तकनीक शामिल है। लोगों को तकनीकी ज्ञान के साथ-साथ तमाम जानकारियां भी मुहैया होगी।
    सांसद ने बताया कि  इसके अलावा पूरे देश के जवाहर नवोदय विद्यालयों में भी यह प्रणाली शुरू की जा रही है। जिस पर 200 से 300 करोड़ रूपए खर्च किए जा रहे हैं। इस कड़ी में फतेहाबाद जिला के गांव खाराखेड़ी में स्थापित जवाहर नवोदय विद्यालय में ऑप्टीकल फाइबर केबल शुरू की जा रही है। इस प्रणाली के तहत छात्रों को आईआईटी, मैडिकल व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग की सुविधा ऑनलाईन मिलेगी।
    सांसद ने कहा कि रेल यातायात को मजबूत करने के लिए रोहतक-महम-हांसी के साथ ही सिरसा क्षेत्र को भी सीधा दिल्ली रेल लाईन के साथ जोड़े जाने की प्रक्रिया भी जारी है। इसके अलावा फतेहाबाद जिला के खंड जाखल और भट्टू कलां में भी आरओबी का निर्माण भी करवाया जाएगा।

श्री नंद गोपाल गऊशाला में बनने वाले नए शैड का शिलान्यास किया
सिरसा
, 30 अक्टूबर। हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने रविवार को गांव अली मोहम्मद स्थित श्री नंद गोपाल गऊशाला में बनने वाले नए शैड का शिलान्यास किया। कांडा ने 150 से अधिक गायों वाली इस गऊशाला में केचुआ पद्धती से खाद तैयार करने की योजना का अवलोकन भी किया। इससे पहले गऊशाला प्रबंध समिति द्वारा आयोजित समारोह में बतौर मुख्यातिथि गौभक्तों को संबोधित करते हुए कांडा ने कहा कि हरियाणा में सबसे अधिक गऊशालाएं सिरसा जिले में हैं, परंतु दु:ख का विषय यह है कि आज भी केवल सिरसा शहर की सड़कों पर ही 3500 से अधिक बेसहारा गौधन भोजन की तालाश में भटक रहा है। कांडा ने उपस्थित गौभक्तों से आह्वान किया कि प्रत्येक गौभक्त कम से कम एक गाएं का प्रतिदिन का खर्च वहन करें। जोकि लगभग 40 रुपए के करीब बनता है। गोबिंद कांडा ने समारोह में उपिस्थत स्वामी सदाशिव नित्यानंद गिरी जी महाराज से अनुरोध किया वे सिरसा जिला में कुछ माह निवास करके लोगों को गौ संरक्षण के लिए जागरुक करें। गऊशाला शैड के निर्माण के लिए गोबिंद कांडा 2 लाख रुपए का अनुदान देने की घोषणा की और कहा कि गौ सेवा के लिए उनकी जहां भी जरूरत होगी वे तन-मन-धन से सहयोग करेंगे। इस अवसर पर समारोह की अध्यक्षता कर रहे एसडीएम रोशन लाल ने कहा कि यदि गाएं पालने वाला प्रत्येक व्यक्ति गौ द्वारा दुध देना बंद करने के पश्चात भी उसे अपने पास ही रखे तो सभी समस्याओं का अपने आप समाधान हो जाएगा। उन्होंने आश्वासन दिया कि गऊशालाओं के लिए प्रशासन की तरफ से जो भी सहयोग की आवश्यकता होगी, वे उसको प्राथमिकता के आधार पर पूरा करेंगे। समारोह में पहुंचने पर मुख्यातिथि गोबिंद कांडा, एसडीएम रोशन लाल व वशिष्ट अतिथि मा. रोशन लाल गोयल का गांव के सरपंच बाबू लाल, हरपत नम्बरदार, राय सिंह साहुवाला, राजेंद्र पिलानीया, राजेश लम्बोरिया, नेतराम, हरि सिंह चायल, सुरेश चाडि़वाल पूर्व सरपंच, सुधीर  ने आए हुए अतिथियों का फुल मालाओं से स्वागत किया। इस अवसर पर गऊशाला प्रबंधक कमेटी ने गोबिंद कांडा को एक मांग पत्र भी सौंपा। जिसपर गोबिंद कांडा और एसडीएम रोशन लाल ने सहमती प्रकट करते हुए गांववासियों को सभी जायज मांगे पूर्ण करने का भरोसा दिलाया।  इस अवसर पर कांडा के साथ कृष्ण सैनी, राम कुमार खैरेकां, जय सिंह चैयरमेन, पूर्व पार्षद राजेंद्र मकानी, तरसेम गोयल, भूपेश गोयल, हरजिंद्र सिंह बब्बू सरपंच खाजाखेड़ा, चर्ण सिंह कैरांवाली, महेंद्र सेठी, संजीव शर्मा, नीतिन सेठी सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

केन्द्र व प्रदेश सरकार ग्रामीण विकास के लिए वचनबद्ध है
सिरसा
,30 अक्तूबर:सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार ग्रामीण विकास के लिए वचनबद्ध है। सरकार का प्रयास है कि गांवो में भी शहरों की तर्ज पर विकास कार्य करवाए जाए। सांसद तंवर जिला के गांव पनिहारी में लोगों की समस्याएं सुनने के पश्चात ग्रामीणों को सम्बोधित कर रहे थे। उपस्थित लोगों को हरियाणा दिवस की अग्रिम बधाई देते हुए सांसद ने कहा कि संसदीय क्षेत्र के विकास के लिए केंद्र व राज्य सरकार ने अनेक कदम उठाए है। सरकार ने स्वर्गीय पूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी के पंचायती राज को मजबूती के सपने को साकार करते हुए पूरे देश में पंचायतों को ऑप्टीकल फाइबर केबल से जोडऩे का निर्णय लिया है। इस परियोजना पर 22 हजार करोड़ रूपए का खर्च आएगा।  इस प्रणाली में ब्राड बैंड इंटरनेट, ऑन लाइन की सुविधा सहित तमाम आधुनिक तकनीक शामिल है। इस प्रणाली के तहत लोगों को तकनीकी ज्ञान के साथ-साथ तमाम जानकारियां भी मुहैया होगी।
    सांसद ने बताया कि इसके अलावा पूरे देश के जवाहर नवोदय विद्यालयों में भी यह प्रणाली शुरू की जा रही है। जिस पर 200 से 300 करोड़ रूपए खर्च किए जा रहे हैं। इस कड़ी में फतेहाबाद जिला के गांव खाराखेड़ी में स्थापित जवाहर नवोदय विद्यालय में ऑप्टीकल फाइबर केबल शुरू की जा रही है। इस प्रणाली के तहत छात्रों को आईआईटी, मैडिकल व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग की सुविधा ऑनलाईन मिलेगी।
    सांसद ने कहा कि रेल यातायात को मजबूत करने के लिए रोहतक-महम-हांसी के साथ ही सिरसा क्षेत्र को भी सीधा दिल्ली रेल लाईन के साथ जोड़े जाने की प्रक्रिया भी जारी है। इसके अलावा डबवाली में जल्द ही आरओबी का निर्माण करवाया जाएगा, जिस पर करीब 44 करोड़ से अधिक की राशि खर्च होगी। उन्होंने कहा कि 45 वर्ष पूर्व जब हरियाणा पृथक राज्य के तौर पर अस्तित्व में आया था तो उस समय यह प्रश्र उठा था कि हरियाणा आर्थिक तौर पर अपने पैरो पर खड़ा हो भी पाएगा या नहीं। आज कांग्रेस के राज में हरियाणा की तस्वीर बदली है और हरियाणा आज विकसित राज्यों की श्रेणी में है। पिछले साढे छ: वर्षों में जिस तरह से यहां की स्थिति बदली है उससे यह बात साफ है कि  विकास के मामले में प्रदेश विश्व स्तर पर अपनी पहचान कायम कर चुका है। उन्होंने कहा वर्ष 2005 में जहां प्रति व्यक्ति निवेश के मामले में हरियाणा 14 वें स्थान पर था वहीं आज हरियाणा देश में पहले स्थान पर है, इसी प्रकार प्रति व्यक्ति आय एवं गेंहू उत्पादन में भी आज हरियाणा नम्बर वन है।
    यह सब प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह की नीतियां, यू.पी.ए. अध्यक्षा सोनिया गांधी का नेतृत्व एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा की दूर दृष्टि का परिणाम है कि देश और प्रदेश हर क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास कर रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में हरियाणा न केवल राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा, स्वास्थय,खेल व अन्य क्षेत्रों में अपनी पहचान कायम करेगा।   
                इस अवसर पर उनके साथ पार्टी जिलाध्यक्ष मलकीत सिंह खोसा,तेजभान पनिहारी, रमन सर्राफ, भूपेन्द्र हैप्पी,रामपाल दड़बी, सोहन लाल भट्टी, औमप्रकाश गुसांई, कुंदन लाल
शर्मा, जैला राम, बनारसी दास, दर्शा राम, सुमित जैन सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

हिंदुओं का महत्वपूर्ण त्यौहार छठ पूजा इस बार बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा
सिरसा
। हिंदुओं का महत्वपूर्ण त्यौहार छठ पूजा इस बार बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। जय मां सरस्वती सेवा समिति रजि. के तत्वावधान में हुडा कॉलोनी, जीटीएम मिल के पीछे नहर पर कार्यकम आयोजित किया जाएगा। इस संबंध में जानकारी देते हुए समिति के प्रधान मुन्ना गुप्ता ने बताया कि कार्यक्रम को लेकर समिति के सदस्यों ने रविवार को एक बैठक करके तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने बताया कि छठ पूजा कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं व सभी सदस्यों की डयूटियां लगा दी गई हैं। उन्होंने बताया कि एक नवंबर को होने वाले इस कार्यक्रम के मुख्यअतिथि पूर्व सांसद चौ. रणजीत सिंह होंगे जबकि विशिष्ट अतिथि वरिष्ठ कांग्रेसी नेता व प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा, प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री आंनद बियाणी व कार्यकारी जिलाध्यक्ष (बीसी सैल) सुभाष चौधरी होंगे। कार्यक्रम में शाम को 6 से 7 बजे तक पूजा अर्चना होगी। इसके बाद भजन संध्या का आयोजन किया जाएगा। जिसमें से विशेष तौर पर आमंत्रित किए गए भोजपुरी गायककार पप्पू पाठक बलिया (उत्तर प्रदेश) व देव लाल पङ्क्षडत औरंगाबाद (बिहार) छठ मईया के भजन गाएंगे। उन्होंने बताया कि अगले दिन सुबह सूर्य उदय पर सूर्य देव का आशीर्वाद लेने के बाद प्रसाद वितरित किया जाएगा। बैठक में अशोक सैनी, परशुराम, बसंत यादव, देवदास, राम शरण, उमेशचंद शुक्ला, महेंद्र, कोशलाधीश दुबे, राजकुमार प्रसाद, राजकुमार पासवान भी मौजूद रहे। प्रधान मुन्ना गुप्ता ने कहा कि छठ पूजा बिहार, यूपी व दिल्ली के अलावा पूरे उत्तर भारत में धूमधाम से मनाया जाता है। धर्मनगरी सिरसा में भी छठ त्यौहार बड़े ही हर्षोउल्लास ने मनाया जाएगा। उन्होंने आह्वान किया कि सिरसा शहर में रहने वाले सभी हमारे भाई-बहन हैं। हम सभी को एकजुट होकर इस त्यौहार को मनाकर भाईचारे की मिसाल कायम करनी चाहिए।
    नारी के स्नेह,प्रेम , ममता और वात्सलय से सृष्टि का लालन पालन होता हैं तथा नारी के बिना सृजन की कल्पना भी अपरिहार्य हैं और आज इस जननी पर इतने अत्याचार हो रहे है कि उसे जन्म ही नहीं लेने दिया जा रहा हैं व गर्भ में ही उसकी सांसे छीनी जा रही हैं। ये शब्द प्रमुख समाज सेवी रमेश गोयल ने गत दिवस स्थानीय जेल परिसर में लायन्स क्लब सिरसा द्वारा आयोजित कन्या बचाओं अभियान पर आयोजित सेमिनार में बतौर मुख्य वक्ता व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि कन्या भू्रण हत्या मातृशक्ति का अपमान हैं जोकि कष्टप्रद एवं घिनौना कार्य है जिससे इस खतरनाक प्रवृति से मानव जाति के अस्तित्व के समक्ष ही एक खतरा उत्पन्न हो गया हैं जिससे नई समस्याओं ने जन्म ले लिया हैं। उन्होंने कहा कि लडकियां ही नहीं रहेगी तो नई पीढी कैसे विकसित होगी और असंतुलन की वजह से आधुनिक समाज का नव-निर्माण भी नहीं हो पाएगा। उन्होंने कहा कि भ्रूण हत्या एक ऐसा वीभत्स, अमानवीय, कू्रर, कृत्य और अपराध है, जिसके लिए कोई भी दंड छोटा है तथा अब समय आ गया है कि भ्रूण हत्या को रोका जाए।
    इस अवसर पर लायन्स क्लब के चार्टर ्रपधान स्वामी रमेश साहुवाला ने कहा कि कन्या भू्रण हत्या के रूप में समाज में व्याप्त इस पाशविक, असामाजिक मानवीय विकृति को देर करने की बहुत जरूरत हैं। उन्होंने कहा कि सरकार और विक्षित समाज को अपनी जिम्मेदारी समझते हुए और सामाजिक संतुलन को बनाए रखने के लिए कन्या भू्रण हत्या जैसे आमनवीय कृत्य को राकने के लिए कडे कदम उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि नारियों से ही संसार चलता हैँ और आने वाली पीढीयो का निर्माण भी इन्हीं के द्वारा होता हैं ।
    इस अवसर पर लायन्स क्लब के प्रधान लायन इन्द्र कुमार गोयल ने कहा कि कन्या भू्रण हत्या से जनसंख्यां सतुंलन बिगड रहा हैं जिसका सामाजिक दुष्परिणाम भयानक होता जा रहा हैं और लडकों की शादी के लिए लडकियां मिलने में कठिनाई हो रही हैं इसलिए हमें कन्या बचाओं अभियान को जन-जागृति अभियान बनाने की आवश्यकता हैं।
    इस अवसर पर जेल अधीक्षक जे0 एस0 सेठी ने कहा कि रूढिवादी विचारधारा की वजह से लडकियों के घटते लिंगानुपात ने समाज के समीकरण बदलकर रख दिए हैं और कन्याभू्रण हत्या ने देश के सामने एक विकराल समस्या का रूप ले लिया हैं तथा इसके दुष्परिणाम भी सामने आने लगे हैं।
    इस अवसर पर लायन अशोक बांसल, लायन जगदीश वर्मा, लायन राजेश मोंगा, लायन नवीन मेहरा, रामनिवास, अमित भादु, जैमिनी, सुरेन्द्र उपस्थित थे। इस अवसर पर लायन्स क्लब सिरसा अमर के चार्टर प्रधान लायन रमेश साहुवाला व प्रधान लायन इन्द्र कुमार गोयल ने कार्यक्रम के मुख्य वक्ता रमेश गोयल को स्मृति चिहन देकर सम्मानित किया।

किसानों पर लगाए आरोपों को बताया निराधार
-नोहर फीडर से एक बूंद भी पानी नहीं चुराते किसान : पूनियां
नाथूसरी चौपटा
: राजस्थान के किसानों द्वारा नोहर फीडर माइनर से पानी चोरी के लगाए गए आरोपों को निराधार बताते हुए किसान खेत मजदूर कांग्रेस के जिलाध्यक्ष लादूराम पूनियां ने क्षेत्र के किसानों को बेकसूर बताया है। पूनियां ने जारी विज्ञप्ति में कहा कि नोहर (राज.) के विधायक अभिषेक मटोरिया अधिकारियों के समक्ष चौपटा क्षेत्र के किसानों पर नहरी पानी चोरी का झूठा इल्जाम लगाकर झूठ-फरेब की राजनीति कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि नहराना हैड से राजस्थान सीमा तक नोहर फीडर से सटे कृषि रकबे में सेम का प्रकोप है। सेम अधिक होने के कारण पानी का जलस्तर बेहद ऊंचा है इसलिए यहां का कोई भी किसान नोहर फीडर से पानी चोरी करने जैसी हरकत नहीं करता है। उन्होंने कहा कि नोहर फीडर माइनर के रिसाव की वजह से किसानों की भूमि सेमग्रस्त हुई है। उन्होंने कहा कि नोहर फीडर माइनर में पानी ज्यों का त्यों राजस्थान सीमा तक प्रवेश करता है और यहां के किसान उनका एक बूंद पानी भी कम नहीं चुराते हैं। मालूम हो कि शनिवार को राजस्थान के किसान विधायक मटोरिया के नेतृत्व में पानी की शिकायत लेकर सिरसा सिंचाई विभाग के अधिकारियों के पास आए थे और प्रदर्शन कर नाराजगी जताई थी।
-लादूराम पूनियां, 09416622999

अज्ञान के अंधकार को दूर करने के लिये जागरण किया जाता है
सिरसा
। अज्ञान के अंधकार को दूर करने के लिये जागरण किया जाता है ताकि हमारी चेतना में मां भगवती की जागृति पैदा हो। यह बात गत् दिवस प्रदेश कांग्रेस के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने स्थानीय थेहड़ मौहल्ला में मां भगवती के तीसरे विशाल जागरण में कही। मां ज्वाला जी सेवा समिति के द्वारा आयोजित जागरण में पहुुंचने पर आयोजकों ने मुख्यअतिथि होशियारी लाल शर्मा, विशिष्ट अतिथि शहरी जिला प्रधान भूपेश मेहता, शंटी ग्रोवर, रमेश ग्रोवर व कृष्ण लाल अरोड़ा का भव्य स्वागत किया। इस अवसर पर शंटी ग्रोवर ने गणेश पूजन संपन्न करवाया जबकि भूपेश मेहता ने मां को माल्यापर्ण किया। श्री शर्मा द्वारा मां की ज्योत प्रज्जवलित करने के पश्चात जागरण की विधिवत रूप से शुरूआत हुई। इस अवसर पर पूर्ण चंद गिरधर, श्याम लाल वर्मा, दुलाराम जोगी, प्रधान सुमित फुटेला, संगीत फुटेला, धीरज फुटेला, नीरज फुटेला, रजत फुटेला, सुनील फुटेला, गोल्डी जैन, राहुल, निशांत, रोहित, विशाल, विनेश सहित अनेक समिति सदस्यों व अन्य लोगों को सहयोग सराहनीय रहा। इस मौके पर श्री शर्मा ने युवा समिति का हौसला बढ़ाते हुए उनके इस धार्मिक कार्य की सराहना करते हुए 3100 रूपये भेंट किए। इस मौके पर भटिंडा से आए सुजन हरि भजन मंडली के सदस्यों ने मां के भक्तों को ऐसा गुणगान किया की लोग झूम उठे। श्री शर्मा ने भी अपने ही अंदाज में मां भगवती का एक भजन गाया। इस जागरण के दौरान भंडारे की व्यवस्था भी की गई थी। सुंदर झांकियों से सजे पंडाल में सैकड़ों की संख्या में मौजूद भक्तजनों ने रातभर मां के भजनों में लीन होकर मां का आशीर्वाद प्राप्त किया।

जीप व ट्रैक्टर की भिडंत में तीन लोग घायल
ओढ़ां
-गांव चोरमार के निकट एक तेज रफ्तार जीप ने ट्रैक्टर को टक्कर मार दी जिसके कारण ट्रैक्टर के तीन टुकड़े हो गए और ट्रैक्टर पर बैठे पिता व पुत्र घायल हो गए, ओढ़ां पुलिस ने चोरमार निवासी ट्रैक्टर चालक 40 वर्षीय बलजीत सिंह पुत्र बूटा सिंह की शिकायत पर अज्ञात जीप चालक के खिलाफ तेज गति व लापरवाही से वाहन चलाने का और मौके से भाग जाने का मुकदमा दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी है। यह जानकारी देते हुए थाना प्रभारी रवि खुंडिया ने बताया कि दीवाली की रात को जीटी रोड पर जंडवाला टी प्वाइंट के नजदीक डबवाली से ओढ़ां की तरफ आ रही जीप नंबर आरजे 32 यूए 0485 ने सामने से आ रहे ट्रैक्टर को टक्कर मार दी जिस पर बलजीत सिंह अपने सीरी बलदेव व उसके पिता रूपराम के साथ गांव से खेत की ओर जा रहा था। इस घटना में बलदेव व रूपराम घायल हो गए। ओढ़ां पुलिस ने जीप को अपने कब्जे में लेकर ट्रैक्टर चालक बलजीत सिंह पुत्र बूटा सिंह की शिकायत पर मौके से फरार अज्ञात जीप चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी है।

दामाद ससुर के खिलाफ मारपीट करने का मामला दर्ज
ओढ़ां
-गांव रत्ताखेड़ा राजपुरा में दो व्यक्तियों ने सरकारी काम में वाधा डालते हुए जलघर में कार्यरत आप्रेटर देवीलाल के साथ मारपीट की और जान से मारने की धमकी दी। देवीलाल पुत्र गणपत ने अपनी शिकायत में बताया कि शनिवार को वह गांव में जल सप्लाई के लिए बाल बदल रहा था तो उसी गांव के रामप्रताप उर्फ धोलू पुत्र मांगेराम और उसके ससुर वेदपाल पुत्र बहादुर राम निवासी नुहियांवाली ने बाल खोलने वाली रॉड उससे छीनकर कहा कि तूने हमें जलघर में बैठकर शराब पीने से क्यों रोका और उसकी पिटाई शुरू कर दी तथा कहा कि पुलिस को बताया तो जान से मार देंगे। ओढ़ां पुलिस ने आप्रेटर देवीलाल की शिकायत पर दामाद व ससुर के खिलाफ सरकारी काम में वाधा डालने, मारपीट करने और जान से मारने की धमकी देने का मामला दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी है।

No comments:

Post a Comment