Tuesday, October 25, 2011

समाचार News 24.10.2011

प्रदेश सरकार आबादी वाले क्षेत्रों में स्वच्छ पेयजल एंव शत-प्रतिशत सीवरेज व्यवस्था उपलब्ध करवाने के लिए पूरी तरह से गंभीर है
सिरसा/ऐलनाबाद
,24 अक्तुबर: प्रदेश सरकार आबादी वाले क्षेत्रों में स्वच्छ पेयजल एंव शत-प्रतिशत सीवरेज व्यवस्था उपलब्ध करवाने के लिए पूरी तरह से गंभीर है। इसी कड़ी में स्वच्छ पेयजल और सीवरेज व्यवस्था उपलब्ध करवाने के लिए सिरसा और ऐलनाबाद शहर को आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज परियोजना में सम्मिलित किया गया है।
              यह जानकारी सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा.अशोक तंवर ने लोगों को दीपावली पर्व की बधाई देते हुए दी। इससे पूर्व सांसद ने अपने निवास पर संसदीय क्षेत्र के लोगों की समस्याएं सुनी। सांसद ने कहा कि आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज परियोजना व विभागीय परियोजना के तहत जिला में 199.62 करोड़ रुपए की राशि पेयजल और सीवरेज व्यवस्था पर खर्च की जाएगी। उपरोक्त आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज योजना के तहत दोनो शहरों में 163.38 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी जिससे आगामी 2025 तक की आबादी को पेयजल व सीवरेज व्यवस्था की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।
    तंवर ने कहा कि सिरसा शहर की आबादी को 135 लीटर प्रतिव्यक्ति प्रतिदिन स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाने के लिए 72.23 करोड़ रुपए की लागत से भाखड़ा नहर आधारित जलघर का निर्माण प्रगति पर है। सिरसा शहर तक पीने का स्वच्छ जल पहुंचाने के लिए 20 किलोमीटर लम्बी पाईप लाईन बिछाई जाएगी और शहर के विभिन्न स्थानों पर 9 नए बुस्टिंग स्टेशन बनाए जा रहे है। इसके अलावा शहर के सभी पुराने बुस्टिंग स्टेशनों क ो भी अपग्रेड किया जा रहा है।
     सांसद ने कहा कि शहर में सीवरेज व्यवस्था दुरूस्त करने और यह सुविधा शहर के प्रत्येक मकान तक पहुंचाने के लिए 56.58 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इस योजना के तहत शहर में दो सीवरेज ट्रीटमैंट प्लांट भी लगाए जा रहे हैं जिनमें 15 मिलियन लीटर प्रतिदिन की क्षमता और दूसरा 5 मिलियन लीटर प्रतिदिन की क्षमता का होगा। उन्होंने बताया कि सीवरेज सिस्टम के लिए पाईप लाईन बिछाने का कार्य चल रहा है। सीवरेज और जलघर का कार्य आगामी 2012 तक पूरा कर लिया जाएगा।
     तंवर ने कहा कि आर्थिक प्रोत्साहन पैकेज योजना के तहत ऐलनाबाद शहर में भी 34.57 करोड़ रुपए की राशि खर्च करके नगरपालिका के तहत आने वाले क्षेत्र में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति को 135 लीटर प्रतिदिन प्रति व्यक्ति को स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाया जाएगा। ऐलनाबाद में जलघर के निर्माण पर 18.76 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। ऐलनाबाद में हुडा विभाग की जमीन पर जलघर का निर्माण करवाया जाएगा इसके लिए सरकार द्वारा औपचारिक स्वीकृति भी दे दी गई है और हुडा विभाग को यह जमीन जनस्वास्थ्य आभियांत्रिकी विभाग को देने के आदेश भी जारी हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि ऐलनाबाद कस्बे में 15 करोड़ 82 लाख रुपए की राशि सीवरेज व्यवस्था पर भी खर्च की जानी है। पेयजल वितरण के लिए ऐलनाबाद मे 15 मिलियन लीटर प्रतिदिन की क्षमता का बुस्टिंग स्टेशन और सीवरेज व्यवस्था के लिए साढ़े सात मिलियन लीटर क्षमता का ट्रीटमैंट प्लांट लगाया जाएगा।
                      तंवर ने कहा कि उपरोक्त योजना के तहत जिला के विभिन्न कस्बों और गांवों में पेयजल स्तर बढ़ौतरी का कार्य भी किया जा रहा है जिस पर 132 करोड़ रुपए तक की राशि खर्च किए जाने का प्रावधान है। विभागीय योजना के तहत सिरसा जिला के तहत आने वाले विभिन्न शहरों में भी सीवरेज व्यवस्था के  विस्तार एवं मल शोधन संयत्रों के निर्माण कार्य चल रहा है। इस कार्य के प्रथम चरण में 2857 लाख रुपए की राशि खर्च किए जाने का प्रावधान है। वर्तमान में जिला में 325 गांवों व ढाणियों में पेयजल व्यवस्था दुरूस्त रूप में उपलब्ध है।                            उन्होंने कहा कि जिला के गांवों में पीने के पानी की व्यवस्था 55 लीटर प्रतिदिन प्रतिव्यक्ति उपलब्ध है। इसके अलावा पेयजल बढ़ौतरी के स्तर का कार्य प्रगति पर है। सिरसा जिला के किसी भी गांव व शहरी क्षेत्र मे पीने के पानी की किसी प्रकार की समस्या नहीं है और उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे बिजली व सिंचाई विभाग के अधिकारियों से सम्पर्क कर शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि ऐलनाबाद कस्बे में भी राजकीय महाविद्यालय के लिए नया भवन बनवाया जाएगा। ऐलनाबाद कस्बे के लोगों की मांग है कि जिस नए ट्रस्ट के भवन में महाविद्यालय शुरू किया गया है वह शहर से दूर है। जिससे यह जरूरी हो गया है कि शहर में राजकीय महाविद्यालय का नया भवन बनवाया जाए।
        इस अवसर पर जिला होशियारी लाल शर्मा,भूपेश मेहत्ता,नवीन केडिया,सुरेन्द्र दलाल,सुरजीत भावदीन,शीशपाल केहरवाला, तेजभान पनिहारी, रमन सर्राफ, रामपाल दड़बी सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

25 अक्तूबर को वर्तमान सरकार के दो वर्ष का कार्यकाल पूरा होने पर गृह राज्यमंत्री श्री गोपाल कांडा ने प्रदेशवासियों को बधाई दी
सिरसा
24 अक्तूबर। हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय, उद्योग एवं गृह राज्यमंत्री श्री गोपाल कांडा ने राज्य सरकार के दो वर्ष पूरे होने पर प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार ने अपने दो वर्ष के कार्यकाल में प्रदेश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने का सफल प्रयास किया है। इसी दिशा में प्रदेश में दि हरियाणा लोकायुक्त अधिनियम 2002 को लागू करते हुए प्रदेश में लोकायुक्त की नियुक्ति कर भ्रष्टाचार मुक्त प्रदेश बनाने के अभियान को आगे बढ़ाने का कार्य किया है जिसके भविष्य में सार्थक परिणाम सामने आएंगे। 
    उन्होंने बताया कि भ्रष्टाचार को जड़ से मिटाने के लिए राज्य सर्तकता ब्यूरो के मुख्यालय में 1800-180-2022 तथा पुलिस मुख्यालय में 1800-180-2200 टोल फ्री नंबर लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि हमारा संकल्प है कि हरियाणा देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के मानचित्र पर अपनी एक अलग पहचान कायम करें जिसे हम अपने मौजूदा संसाधनों व जनशक्ति के सहयोग से पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं। आज प्रगति का दूसरा नाम हरियाणा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने समाज के प्रज्येक वर्ग का कल्याण और सम्मान विकास किए हैं। आर्थिक विकास दर की कसौटी पर हम आज देश के अग्रणी राज्यों में हैं। प्रदेश को एजुकेशन हब बनाए जाने के अथक प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभूतपूर्व फैसले लेते हुए सरकार ने सर्जिकल पैकेज, स्वास्थ्य बीमा योजना, 18 वर्ष तक की आयु के बच्चों के लिए इंदिरा आवास स्वास्थ्य योजना, नेहरू दृष्टि योजना, जननी सुविधा योजना तथा जननी सुरक्षा योजना के तहत प्रदेश के गरीब वर्ग को सस्ती व आधुनिक चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध करवाई गई। इसके साथ-साथ स्वास्थ्य क्षेत्र की आधारभूत संरचना को सुदृढ़ करने के लिए 1500 करोड़ रुपए से भी अधिक की योजना शुरू की गई है।
    श्री कांडा ने कहा कि समाज के सभी वर्गों को विकास की मुख्य धारा में जोड़ते हुए सरकार ने सभी के लिए कल्याणकारी योजना बनाई। पंचायती राज संस्थाओं को दी जाने वाली अनुदान की राशि हर वर्ष सीधे उनके खाते में जमा करवाए जाने, ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न विकास कार्यों पर 1200 करोड़ रुपए से भी अधिक की राशि खर्च करने तथा स्वतंत्रता सेनानियों, सैनिकों को दिए जाने वाले विभिन्न वीरता पुरस्कारों की राशि बढ़ाने संबंधित निर्णय लिया है। इसी के साथ डोहलीदार, बूटीमार, भाड़ेदार तथा मुक्र ीदार व अन्य सामान्य वर्ग के व्यक्तियों को मालिकाना हक देने का भी निर्णय लिया है।
    उन्होंने कहा कि कृषक समुदाय के हितों की रक्षा के लिए राज्य किसान आयोग गठित किया गया। सहकारी ऋण लेने के लिए ऋण राशि से डेढ़ गुणा कीमत से अधिक की रहन की गई जमीन को मुक्त करने का निर्णय लिया गया। नाबार्ड कार्यों के लिए वर्ष 2010-11 के लिए 125 करोड़ रुपए धनराशि खर्च की गई।  प्रदेश सरकार वर्ष 2012-13 तक हरियाणा को बिजली के मामले में आत्मनिर्भर बनाने पर बल दे रही है। राज्यों की मजबूत आर्थिक स्थिति के क्रम में हरियाणा राज्य की स्थिति बेहतर है। राज्य की अद्र्धव्यवस्था पूरे देश में अग्रणीय है। प्रदेश में वर्तमान मूल्यों पर प्रतिव्यक्ति वार्षिक आय 77 हजार 878 रुपए है।
    श्री कांडा के अनुसार विकास कार्यों मेें और पारदर्शिता लाने के लिए स्थानीय निकाय विभाग द्वारा ई-टंडरिंग प्रणाली शुरू की गई है। इस प्रणाली के तहत ऑनलाइन कार्य अलॉट किए जाने का प्रावधान है। इसके साथ-साथ पुलिस प्रशासन में भी पारदर्शिता लाने और कानून व्यवस्था सही रखने के उद्देश्य से सभी थानों में कंप्यूटर सुविधा उपलब्ध करवाकर इंटरनेट की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है ताकि प्रदेश के पुलिस थानों में दर्ज की गई एफआईआर तक की सूचना पुलिस मुख्यालय पर पहुंच सके। इसके साथ-साथ प्रदेश में पुलिस-पब्लिक संबंधों को बेहतर करने के उद्देश्य से आदर्श थानों की भी स्थापना की गई है जिसमें आमजन के लिए विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई है।
    श्री कांडा ने कहा कि इंदिरा आवास योजना के अंतर्गत गांव के गरीब लोगों के लिए करोड़ों रुपए की राशि खर्च करके हजारों मकान बनाए गए। उन्होंने कहा कि आम आदमी की सुविधा को ध्यान में रखते हुए हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा आवंटियों के खातों को कंप्यूटरीकृत करते हुए एक वेबसाइट चलाई जा रही है जिससे आम आदमी को लाभ पहुंचा है। उन्होंने कहा कि जनता के उत्थान के लिए सरकार ने विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं लागू की हैं। उन्होंने कहा कि इन जनकल्याणकारी योजनाओं की आम आदमी तक जानकारी पहुंचाने के लिए सूचना, जनसंपर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग द्वारा आगामी 2 नवंबर से 2 दिसंबर 2011 तक विशेष प्रचार अभियान चलाया जाएगा ताकि प्रत्येक व्यक्ति लागू की गई योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठा सके। उन्होंने कहा कि विशेष प्रचार अभियान के दौरान जिला तथा प्रदेश के सभी गांवों को कवर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विभाग के अधिकारियों तथा कर्मचारियों द्वारा  गांव-गांव तथा ढाणियों में जाकर विशेष प्रचार अभियान के तहत 2 दिसंबर तक प्रचार-प्रसार करेंगे।
    उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के कार्यकाल में सभी वर्गो के हित के साथ-साथ किसानों के हितों क े लिए विशेष योजनाएं क्रियान्वित की गई हैं। उन्होंने कहा कि किसानों के हितों को देखते हुए ऋण राशि से ब्याज की दर 11 प्रतिशत से घटाकर चार प्रतिशत की गई और प्रदेश से उस काले कानून को हटाया गया जिसमें ऋणी किसानों को पकड़ कर जेलों मे ठूस दिया जाता था।  उन्होंने कहा कि प्रदेश के बड़े शहरों व कस्बों आदि को तहसीलों का दर्जा दिया जा रहा है। हरियाणा में वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान जहां प्रदेश में विकास की एक नई गाथा लिखी गई है, वहीं सामाजिक विकास के साथ-साथ प्रदेश में साम्प्रदायिक सद्भाव और सुदृढ़ हुआ है।  आज हरियाणा प्रदेश का प्रत्येक व्यक्ति खुशहाली व आनंदमय जीवन व्यतीत कर रहा है। प्रदेश में अमन-चैन व शांति है। भय व भ्रष्टाचार मुक्त प्रदेश है तो वह हरियाणा प्रदेश जिसकी अन्य राज्यों में भी भूरि-भूरि पं्रशसा की जा रही है। प्रति व्यक्ति आय में हरियाणा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया है वहीं कृषि के क्षेत्र में गेहूं पैदावार व सरसों उत्पादन में भी हरियाणा ने नया रिकॉर्ड कायम किया है।
    श्री कांडा ने कहा कि सभी क्षेत्रों में समान रूप से विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सिरसा जिला भी विकास के मामले में किसी भी जिले से पीछे नहीं है।  सरकार के दो वर्ष के कार्यकाल के दौरान जिला सिरसा में विभिन्न विकास कार्यों पर 2146.94 करोड़ रुपए से भी अधिक धन राशि खर्च की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि जिला में बिजली के सुधारीकरण पर तथा लोगों को पर्याप्त मात्रा में बिजली उपलब्ध करवाने के लिए 455 करोड़ 49 लाख रुपए, लोक निर्माण (भवन व सड़कों)पर 159 करोड़ 45 लाख, शिक्षा के क्षेत्र में 58 करोड़ 18 लाख, चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय 56 करोड़ 42 लाख रुपए, जनस्वास्थ्य 118 करोड़ 93 लाख रुपए, स्वास्थ्य पर 4 करोड़ 61 लाख रुपए, सिंचाई 110 करोड़ 91 लाख, काडा 36 करोड़ 79 लाख, विकास एवं पंचायत पर 107 करोड़ 47 लाख रुपए,ग्रामीण विकास एवं मनरेगा 292 करोड़ 51 लाख, शहरी विकास 48 करोड़ 84 लाख रुपए, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण 47 करोड़ 96 लाख रुपए, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड 86 करोड़, 86 लाख, खेल एवं युवा कल्याण 1 करोड़ 23 लाख, कृषि 18 करोड़ 73 लाख, पशुपालन व डेयरी 5 करोड़ 75 लाख रुपए, समाज कल्याण 556 करोड़ 43 लाख रुपए, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण 28 करोड़ 96 लाख रुपए से भी अधिक की धन राशि खर्च की गई है।

जीवन में पेड़-पौधों का बड़ा महत्व है
सिरसा
24 अक्तूबर। जीवन में पेड़-पौधों का बड़ा महत्व है। पेड़-पौधों के बिना प्राणी के जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने जन्मदिन तथा अपने बच्चों के जन्मदिन पर स्वयं व बच्चों से पेड़-पौधे अवश्य लगवाने चाहिए।
    यह बात जिला उद्योग केंद्र के विस्तार अधिकारी श्री गुरप्रताप सिंह व उप अधीक्षक रणजीत सिंह ने संयुक्त रूप से अपने कार्यालय प्रांगण में पौधारोपण करने के उपरांत कही। उन्होंने कहा कि पेड़-पौधे लगाकर उनका बच्चों की तरह पालन-पोषण करना चाहिए। पेड़-पौधे हैं तो हम भी हैं। पेड़-पौधों से हर जीव को लाभ प्राप्त होता है। इस मौके पर जिला उद्योग केंद्र के अशोक, महेंद्र, सदाराम, हयात सिंह, मोहन लाल, मंगतराम आदि ने दो दर्जन के लगभग नीम, शीशम, अमरूद आदि के पौधे भी लगाए गए।

जिला में डीएपी खाद की वजह से गेहूं फसल की बिजाई में बाधा नहीं आने दी जाएगी
सिरसा
24 अक्तूबर। जिला में डीएपी खाद की वजह से गेहूं फसल की बिजाई में बाधा नहीं आने दी जाएगी। यह दावा सिरसा के उपनिदेशक कृषि श्री जगदीप बराड़ ने किया। उन्होंने कहा कि इस समय सरकारी एजेंसियों व निजी क्षेत्र के खाद बिक्री प्रतिष्ठानों के पास पर्याप्त मात्रा में डीएपी खाद उपलब्ध है इसलिए किसान नए मूल्य यानी 910 रुपए प्रति बैग की दर से डीएपी खाद की खरीद कर सकते हैं।
    उन्होंने बताया कि आगामी नवंबर माह से शुरू होने वाली गेहूं बिजाई के लिए किसानों की खाद की मांग लगभग पूरी कर दी गई है। जिला में गेहूं बिजाई के लक्ष्य को देखते हुए 39 हजार मीट्रिक टन खाद की मांग है। कुल मांग का तीन चौथाई भाग किसानों को उपलब्ध करवाया जा चुका है। 25 प्रतिशत किसान जिन्हें खाद की जरूरत है उन्हें भी आसानी से उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला में इस समय भी हैफेड के पास 2500 मीट्रिक टन खाद है। 6500 मीट्रिक टन खाद की खेप शीघ्र ही जिला में पहुंचेगी जो किसानों को बिजाई से पूर्व उपलब्ध करवाया जाएगा।
    श्री बराड़ ने बताया कि गेहूं फसल की बिजाई नवंबर माह से शुरू होनी है इसलिए किसान डीएपी खाद व अन्य उर्वरकों के लिए पूरी तरह निश्ंिचत रहे क्योंकि जिला प्रशासन द्वारा किसानों को सभी प्रकार के उर्वरक उपलब्ध करवाने के लिए सभी इंतजाम किए गए हैं। जिला में खाद से संबंधित किसी प्रकार की समस्या नहीं आने दी जाएगी।

शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेल्फेयर फोर्स विंग के सिरसा ब्लाक के सेवादारों की बैठक का आयोजन किया गया
सिरसा
। कशिश रेस्टोरैंट में बीते दिवस शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेल्फेयर फोर्स विंग के सिरसा ब्लाक के सेवादारों की बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें ब्लाक के सैंकड़ों सेवादारों ने शिरकत की। बैठक को संबोधित करते हुए सिरसा ब्लाक के भंगीदास कस्तूर इन्सां ने कहा कि शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेल्फेयर फोर्स विंग के सेवादार बधाई के पात्र है, जो पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के पावन वचनों पर अमल करते हुए रक्तदान, पौधारोपण तथा मानवता भलाई महा अभियान में अपना अमूल्य सहयोग देते है। उन्होंने सेवादारों से आह्वान कि वे पहले की भांति सेवा कार्यों में बढ़ चढ़ कर भाग लें। श्री इन्सां ने बताया कि सेवादार साध संगत तथा जिम्मेवार सदस्यों के साथ संपर्क बनाए रखे। उन्होंने बताया कि सेवा कार्यों के लिए शहर के प्रत्येक वार्ड में दो बहने तथा दो भाईयों को जिम्मेवार नियुक्त किया जाएगा। उन्होंने बताया कि साध संगत की सुविधा के लिए मोबाईल एसएमएस सेवा भी शुरू की गई है ताकि सेवा कार्यों के बारे में साध संगत को शीघ्र जानकारी मिल सके। इस अवसर पर सिरसा शहर में नामचर्चा घर बनाने के बारे में भी विचार विमर्श किया गया। इस अवसर पर सात प्रेमी जीतलाल, सुरेंद्र ठकराल, सुरेंद्र छाबडा, राजकुमार, राकेश,प्रेम इन्सां, पंद्रह मैंबर भजनलाल, 25 मैंबर बहन मीनू इन्सां, जिला सुजान बीना इन्सां, सुजान बहन संतोष, जगवंती, सुमित्रा, ग्रीन एस जिम्मेवार गुलशन इन्सां, उषा इन्सां, वीना इन्सां, भंगीदास रमेश बेगू, कपिल चतरगढपट्टी, देसराज शहीदांवाली, राजकुमार बाजेकां, सुरजीत सिंह, राजेश मदान, प्रवीण, बहन प्रवीन इन्सां, रोजी, रमा, कमलेश सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

प्रदूषण रहित दिपावली मनाएं: मेहता
बिज्जूवाली
24 अक्तूबर। गांव बिज्जूवाली में शहीद भगत सिंह युवा कल्ब द्वारा आज एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें कल्ब के सभी सदस्यों के अलावा अन्य युवाओं ने भी प्रदूषण रहित दिपावली मनाने का निर्णय लिया। कार्यक्रम में रोहित मेहता ने युवाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज के इस आधूनिक युग में पर्यावरण को स्वच्छ बनाए रखना हमारे जीवन का अहम हिस्सा है। इसलिए हमें दिपावली व अन्य त्योहारों को सादगी पूर्ण तरीके से मनाना चाहिए। उन्होंने युवाओं से कहा कि दीपावली पर्व पर अधिक ध्वनि वाले पटाखे इत्यादि न फोड़ें ऐसा करके हम अपने आस-पास के पर्यावरण को भी शुद्ध रख सकते हैं और साथ ही आर्थिक हानि की भी बचत होती है। क्योंकि पटाखों से निकलने वाले जहरीले धूंए से पर्यावरण को तो नुकसान होता ही है उसके साथ हमारे शरीर में भी अनेक घातक बिमारियां फैलने का भी भय बना रहता है और भारी आवाज वाले पटाखों से ध्वनि प्रदूषण होता है। जो कि हमारे कानोंं के लिए बहरेपन का कारण बन सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि हमें दीपावली पर्व के दिन एक-एक पौध अवश्य लगाना चाहिए। जिससे वातावरण को होने वाले नुकसान को काफी हद तक कम किया जा सके। इसलिए हमें दिपावली पर्व को प्रदूषण रहित व दीए जलाकर, मिठाईयां आदि बांटकर मिलजुल कर मनाना चाहिए और समाज में भाईचारे की भावना को बढ़ावा देना चाहिए। इस मौके पर शहीद भगत सिंह युवा कल्ब के प्रधान हेमराज बिरट, भूपेन्द्र शर्मा, संदीप बिरट, वीरभान मेहता, सतपाल, अनु, पंकज, इन्द्रपाल, दलीप, सोनू, रोहताश व शहीद भगत सिंह युवा कल्ब के समस्त सदस्यों सहित अनेक युवा मौजूद थे।

घुकांवाली में स्वच्छता जागरूकता रैली का आयोजन
ओढ़ां
-स्वच्छता अभियान के तहत राजकीय उच्च विद्यालय घुकांवाली के विद्यार्थियों द्वारा मुख्याध्यापक सतीश कुमार के नेतृत्व में गांव में स्वच्छता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया तथा स्कूली बच्चों के लिए स्वच्छता विषय पर पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया।
    स्कूल से चली जागरूकता रैली को गांव की सरपंच सर्वजीत कौर ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर मुख्याध्यापक सतीश कुमार ने स्वच्छता के महत्व पर प्रकाश डालते हुए स्वच्छता से होने वाले लाभों एवं अस्वच्छता से होने वाले नुकसान के संदर्भ में बताया। रैली में शामिल विद्यार्थियों ने गांव की सभी गलियों, चौराहों एवं फिरनी का चक्कर लगाते हुए गांववासियों को स्वच्छता के बारे में जागरूक किया और जय स्वच्छता के नारे लगाए। इस अभियान के प्रति गांववासियों ने भी गहरी रूचि दिखाई और विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए उनकी बातों को गौर से सुना। उधर पेंटिंग प्रतियोगिता में कक्षा नौवीं की संदीप कौर ने प्रथम, सातवीं की किरणा रानी ने द्वितीय और आठवीं के धन्ना सिंह ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। विजेता विद्यार्थियों को मुख्याध्यापक सतीश कुमार द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।
    इस अवसर पर स्टाफ सदस्य सुखमंदर सिंह, पुरुषोत्तम लाल, निर्मला देवी, गुरदीप सिंह, तनवीर सिंह, समाजसेवी जगराज सिंह, गांववासी जगरूप सिंह, डॉ. जगदीश चंद्र और भगवाना राम सहित अनेक गांववासी और बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।

हरविंद्र ने बनाई सबसे सुंदर रंगोली
ओढ़ां
-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओढ़ां में दीपावली उत्सव का आयोजन प्राचार्य सुभाष फुटेला के मार्गदर्शन में किया गया। इस उत्सव के तहत रंगोली बनाना, दीया सजाना, पेंटिंग, ग्रीटिंग मेकिंग, निबंध लेखन एवं पोस्टर बनाना आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इन प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों ने पूरे जोश के साथ भाग लिया।
    इस अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए प्राचार्य सुभाष फुटेला ने विद्यार्थियों को दीपावली की बधाई दी और पर्यावरण को बचाने का आह्वान करते हुए शुद्ध दीपावली मनाने का आग्रह किया। निर्णायक मंडल में शामिल रघुबीर चंद, रजनीश अरोड़ा, सुमन और बबीता ने प्रतियोगिता प्रदर्शन को देखते हुए विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं की घोषणा की। रंगोली प्रतियोगिता में हरविंद्र ने प्रथम, शालू ने द्वितीय और सतबीर ने तृतीय, निबंध लेखन प्रतियोगिता में मोनिका ने प्रथम, सुमन ने द्वितीय और ब्रह्मादेवी ने तृतीय, दीया सजाओ में पिंकी ने प्रथम, ग्रीटिंग बनाओ में एकता ने प्रथम, पोस्टर मेकिंग में पंकज ने प्रथम, भोला सिंह ने द्वितीय और तरसेम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। सभी विजेताओं प्रतिभागियों को प्राचार्य सुभाष फुटेला ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर बलविंद्र सिंह, विनय कादियान, सोहन लाल, बूटा सिंह, बलराम और सतनाम सिंह सहित सभी स्टाफ सदस्य और विद्यार्थी उपस्थित थे।

जलालआना में कक्षा कक्षों का शिलान्यास
ओढ़ां
-गांव जलालआना में स्थित राजकीय प्राथमिक पाठशाला में सर्वशिक्षा अभियान के तहत दो कक्षा कक्षों एवं एक मुख्याध्यापक कक्ष का शिलान्यास सरपंच जसविंद्र सिंह और स्कूल प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष जगसीर सिंह ने संयुक्त रूप से किया। इसके उपरांत विद्यालय संबंधी कामकाज एवं समस्याओं के बारे में विचार विमर्श किया गया। सरपंच जसविंद्र सिंह व कमेटी अध्यक्ष जगसीर सिंह ने बताया कि विद्यार्थियों की संख्या को ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग ने तीन कमरे बनाने का सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने बताया कि विद्यालय में अध्यापकों की कमी के बारे में वे अधिकारियों से मिल चुके हैं तथा अधिकारियों ने शीघ्र ही स्टाफ को पूरा कर दिए जाने का आश्वासन दिया है। इस अवसर पर मुख्याध्यापक दीप सिंह, पूर्व सरपंच जगराज सिंह, नंबरदार राजविंद्र सिंह, पंच अवतार सिंह और कला अध्यापक प्रेमजीत सिंह सहित सभी स्टाफ सदस्य और अनेक गणमान्य ग्रामीण उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment