Friday, October 28, 2011

समाचार News 28.10.2011

हरियाणा में रक्तदान संस्थापकों के सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा
सिरसा
28 अक्तूबर ।  30 अक्तूबर से 1 नवंबर तक तीन दिवसीय इंद्रधनुष सैक्टर-पांच पंचकुला हरियाणा में रक्तदान संस्थापकों के सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। इस सम्मेलन में विभिन्न देशों व प्रदेशों के रक्तदाता, संस्थापक, मोटीवेटर्स शामिल होंगे।  इस सम्मेलन का 30 अक्तूबर को सायं छह बजे हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा शुभारंभ करेंगे। इस सम्मेलन के लिए सिरसा जिला ने सभी तैयारियों को पूर्ण कर पुख्ता प्रबंध किए हैं।
    यह जानकारी जिला उपायुक्त एवं आईएसबीटीआई के अध्यक्ष डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने आज स्थानीय पंचायत भवन में इंडिया रैडक्रॉस सोसायटी सिरसा द्वारा आयोजित ब्लड डोनर्स, मोटीवेटर्स एंड कैम्प आर्गेनाइजेशन एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में संबोधित करते हुए दी। प्रशिक्षण शिविर में सिरसा जिला के रक्तदाताओं ने बड़ी संख्या में भाग लिया।
    डा. ख्यालिया ने प्रशिक्षण शिविर को सम्बोधित करते हुए कहा कि रक्तदान संस्थापकों के इस विश्वस्तरीय  सम्मेलन में हरियाणा मेजबानी करेगा। मेजबानी में जिला सिरसा व प्रदेश हमेशा अग्रणीय रहा है। उन्होंने कहा कि तीन दिवसीय रक्तदान संस्थापकों के सम्मेलन में तीन सैशन होंगे। एक सैशन में रक्तदाता, दूसरे सैशन में संस्थापक, मोटीवेटर्स तथा तीसरे सैशन में ब्लड बैंक, डॉक्टर होंगे। सम्मेलन में रक्त से संबंधित सभी विस्तार से जानकारी उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि इस सुनहरी मौके का लाभ अवश्य उठाएं। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश के सभी जिलों से रक्तदाता, संस्थापक, मोटीवेटर्स शामिल होंगे वहीं जिला सिरसा से अपनी स्वैच्छा से पांच सौ के लगभग वोलिंटीयर भाग लेकर देश-विदेश से आने वाले मेहमानों की मेजबानी करेंगे और रक्त से संबंधित सभी जानकारियां भी प्राप्त करेंगे।
    आईएसबीटीआई के अध्यक्ष डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने कहा कि स्वैच्छिक रक्तदान एक मानव का दूसरे मानव को एक अनमोल तोहफा है। रक्त की एक-एक बूंद जीवन के लिए अनमोल है। इसलिए रक्तदाता को भगवान का रूप भी कहा जाता है। मानवता की भलाई के लिए प्रत्येक व्यक्ति को रक्तदान करना चाहिए। उन्होंने कहा कि खूनदान उन्हें करना चाहिए जिन्हें आनंद व खुशी मिले। रक्तदान करने से रक्त घटता नहीं बल्कि बढ़ता है और घर में खुशियां व सुख मिलता है। उन्होंने कहा कि रक्तदाता, संस्थापक, मोटीवेटर्स इस संदेश को लेकर पूरी दुनिया तक पहुंचाने का काम करें।
    इस अवसर पर शिव शक्ति ब्लड बैंक के अध्यक्ष डा. वेद बेनीवाल ने उपायुक्त का स्वागत करते हुए कहा कि स्वैच्छिक रक्तदान करना सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है। स्वैच्छिक, नियमित व दान की भावना से दिया गया रक्त ही इसका सबसे अच्छा समाधान है। यह हम सबकी सामाजिक जिम्मेदारी भी है कि हम नियमित रक्तदान करें व औरों को भी इसके लिए प्रेरित करें।  इसके बारे आप सभी रक्तदाता, प्रेरित करने वाले व रक्तदान शिविरों का आयोजन करने वालों को गांव-गांव में संदेश देकर लोगों को रक्तदान के लिए जागरूक करें।
    डा. बेनीवाल ने रक्तदाताओं को बधाई देते हुए कहा कि सिरसा जिला में 15 हजार यूनिट रक्त की जरूरत है जबकि 60 हजार यूनिट से भी अधिक रक्त यहां हमेशा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। सिरसा जिला यूनिक प्लेस है जहां लोगों को जरूरत पडऩे पर नि:शुल्क रक्त मिलता है। रक्तदान के मामले में सिरसा जिले की पहचान विश्व स्तर पर बन चुकी है। जिले का नाम सबसे अधिक रक्त कलैक्शन के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में शामिल हो चुका है। जिले में अब तक लाखों यूनिट रक्त एकत्रित किया जा चुका है जिस कारण से सिरसा को पूरे विश्व में सिटी ऑफ ब्लड डॉनर के नाम से जाना जाने लगा है। पिछले एक वर्ष से जिला में औसतन प्रतिदिन एक से भी अधिक रक्तदान शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। जिला में गत एक वर्ष के दौरान 545 से भी अधिक रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया है जिसमें 81 हजार से भी अधिक रक्त यूनिटों का संचय किया जा चुका है।
    डा. आरएम अरोड़ा ने कहा कि सिरसा जिला में रक्तदान के क्षेत्र में कई संस्थाएं उल्लेखनीय कार्य कर रही है जिनमें इंडियन सोसायटी ऑफ ब्लड ट्रांसफ्यूजन इम्यूनोहीमोटोलोजी, शिव शक्ति ब्लड बैंक जिला रैडक्रॉस सोसायटी  के अलावा अन्य संस्थाएं भी कार्य कर रही है। उन्होंने बताया कि इंडियन सोसायटी ऑफ ब्लड ट्रांसफ्यूजन इम्यूनोहीमोटोलोजी इस क्षेत्र में रक्तदान शिविर आयोजन करने के साथ-साथ रक्तदान से प्रेरित करने के लिए सेमिनार और गोष्ठियों का भी आयोजन कर रही है जिनमें ज्यादा सा ज्यादा रक्तदाताओं को जोडऩे का कार्य किया जा रहा है। इंडियन सोसायटी ऑफ ब्लड ट्रांसफ्यूजन इम्यूनोहीमोटोलोजी जो राष्ट्रीय स्तर पर स्वयंसेवी संगठन के रूप में 1973 से कार्य कर रही है। गत दो वर्षों से इस सोसायटी के चेयरमैन सिरसा के उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया है जिन्होंने जिला में प्रतिदिन औसतन एक रक्तदान शिविर आयोजित करने का लक्ष्य रखा है। उनकी प्रेरणा से विभिन्न संस्थाएं प्रतिदिन एक से भी अधिक शिविरों का आयोजन कर रही है।

डा. अशोक तंवर अपने सिरसा प्रवास के दौरान सेठी कॉफी पैलेस पहुंचे और कॉफी का आनन्द उठाया
सिरसा
, 28 अक्तूबर : सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर अपने सिरसा प्रवास के दौरान रोड़ी बाजार स्थित सेठी कॉफी पैलेस पहुंचे और परिवार सहित कॉफी का आनन्द उठाया। सांसद तंवर ने कहा कि सिरसा में मिलने वाली काफी की चर्चा दिल्ली तक है। इसी कारण से वे अपने आप को रोक नही पाए और कॉफी पीने यहां चले आए।  सांसद तंवर अपनी धर्मपत्नी अवंतिका माकन तंवर सहित करीब आधे घंटे तक यहां रूके और काफी का आनन्द उठाया और प्रश्ंासा किए बगैर नही रह सके। इस अवसर पर उपस्थित लोगों को दीपावली व अन्य त्यौहारों की बधाई देते हुए सांसद तंवर ने कहा कि दीपावली पर्व उनके जीवन में सुख व समृद्घि लेकर आए यही उनकी कामना है। इस मौके पर होशियारी लाल शर्मा, भूपेश मेहत्ता, सुरेन्द्र दलाल, लादू राम पुनियां, सुरजीत भावदीन, शीशपाल केहरवाला, तेजभान पनिहारी, भूपेन्द्र हैप्पी, रमन सर्राफ, राजकुमार बजाज, रामपाल दड़बी सहित काफी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

सिरसा विधानसभा क्षेत्र के विकास में धन की कोई कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी
सिरसा
, 28 अक्तुबर। सिरसा विधानसभा क्षेत्र के विकास में धन की कोई कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी। अनेक गांवो की सड़कों और शहर की गलियों के लिए 4 करोड़ रुपए मंजूर किए जा चुके हैं। रानियां रोड़ का निर्माण युद्ध स्तर पर करवाया जा रहा है। एक्सप्रेस हाइ-वे की तर्ज पर बनने वाली इस सड़क का निर्माण मार्च तक पूर्ण हो जाएगा। यह बात गृह राज्य, उद्योग व स्थानीय निकाय राज्य मंत्री  गोपाल कांडा ने बीती सायं शू-कैंप कार्यालय में विभिन्न गांवो के विकास के लिए और सामाजिक संस्थाओं को जनहितैषी कार्य करने के लिए  10 लाख रुपए के चैक भेंट करते हुए उपस्थित लोगों से कहे। कांडा ने इस अवसर पर श्रवण एवं विकलांग कल्याण सोसायटी को 51 हजार,     श्री रविदास मंदिर ट्रस्ट को 2 लाख 50 हजार, श्री गुरुद्वारा साहिब सलारपुर के लिए एक लाख, रानियां रोड़ स्थित श्री महादेव मंदिर के नवनिर्माण के लिए 5लाख 51 हजार और गंगा मंदिर ट्रस्ट ऐलनाबाद को 1 लाख रुपए के चैक वितरित किए। इस अवसर पर कृष्ण सैनी, सलारपुर के सरपंच प्यारा सिंह, सतपाल ठेकेदार, पार्षद राजेंद्र गुज्जर, औम डावला, रवि फूटेला, भूपेश गोयल, रामकुमार खैरेकां, राज मैहता, सूरत सैनी, तरसेम गोयल सहित अनेक कार्यकर्ता व ग्रामीण मौजूद थे।

पुलिस समाचार
सिरसा
।  आदेशक तृतीय वाहिनी, हरियाणा सशस्त्र पुलिस ,हिसार की तरफ से बताया गया है कि सामान्य श्रेणी के जिन उम्मीदवारों ने सिपाही पद की भर्ती के लिए जिला भिवानी में आवेदन पत्र जमा करवाये थे और जिनकी शारीरिक दक्षता परीक्षा पुलिस अक्षीक्षक जीन्द ने ली थी , उनका परिणाम घोषित किया जा चुका है। परिणाम कार्यालय आदेशक तृतीय वाहिनी हिसार के सूचना पटल व पुलिस लाईन जीन्द के सूचना पटल पर लगाया जा चुका है। सम्बंधित उम्मीदवार अपना परिणाम उपरोक्त दोनों जगहों पर देख सकते है। जिन उम्मीदवारो ने शारीरिक दक्षता परीक्षा जीन्द तथा उपमहानिरक्षक हरियाणा सशस्त्र पुलिस श्री सत प्रकाश रंगा द्वारा ली गई शारीरिक दक्षता परीक्षा पास की है,उन उम्मीदवारों के साक्षात्कार की तिथि सूचना पट पर लगा दी गई हे । जो उम्मीदवार पास हुए वही साक्षात्कार के लिए आए। साक्षात्कार 3 नवम्बर 2011 से शुरू किए जा रहे है। अत: सम्बधित उम्मीदवार अपने साक्षात्कार की तिथि उपरोक्त स्थानो पर देख सकते है। इसके अतिरिक्त पत्राचार तथा पुलिस वान संदेश द्वारा भी सम्बधित को सूचना भेजी जा रही है , जो अपने - अपने सम्बधित थानो से सम्पर्क  करके पता कर सकते है।

मतदाता सूचियों का नियम 10 के उप नियम 4 के तहत अंतिम प्रकाशन 16 नवंबर 2011 को किया जाएगा
सिरसा
28 अक्तूबर ।  जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कम उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ए.एस. सिहाग ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग हरियाणा पंचकुला की अधिसूचना क्रमांक एस.ई.सी./4ई.-द्वितीय/2011/3461 दिनांक 17.10-2011 की पालना में जिला सिरसा में पंचायत समिति बड़ागुढ़ा के वार्ड नं. 7, खंड बड़ागुढ़ा की ग्राम पंचायत सूरतिया के वार्ड नं. 13 के पंच, खंड ऐलनाबाद की ग्राम पंचायत ममेराकलां व रत्ताखेड़ा के सरपंचों तथा खंड सिरसा की ग्राम पंचायत कंगनपुर के वार्ड नं. 4 के पंच व पंचायत समिति के वार्ड नं. 15 के उप चुनाव हेतु मतदाता सूचियों का हरियाणा विधानसभा की (अंतिम प्रकाशन दिनांक 5-1-2011)मतदाता सूचियों के आधार पर पुन: निरीक्षण किया जाना है जिसके लिए 5 नवंबर 2011 को प्रात: 10 बजे से सायं तीन बजे तक दावे तथा आपत्तियां प्राप्त कर सकते है। उन्होंने बताया कि दावे तथा आपत्तियों का निपटान, संबंधित जिला निर्वाचक अधिकारी द्वारा 12 नवंबर 2011 को की जाएगी। उन्होंने बताया कि तैयारशुदा पंचायत समितियों के वार्डों/ग्राम पंचायतों की मतदाता सूचियों का नियम 10 के उप नियम 4 के तहत अंतिम प्रकाशन 16 नवंबर 2011 को किया जाएगा।

पूरी पारदर्शिता और ईमानदारी के साथ न्यायिक सिस्टम के आधार पर प्रत्येक गरीब व जरूरतमंद व्यक्ति को न्याय दिलाने में अपनी महत्ती भूमिका अदा करे
सिरसा
28 अक्तूबर ।  पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय की न्यायाधीश श्रीमती दया चौधरी ने न्यायिक अधिकारियों एवं अधिवक्ताओं का आह्वान किया है कि वे पूरी पारदर्शिता और ईमानदारी के साथ न्यायिक सिस्टम के आधार पर प्रत्येक गरीब व जरूरतमंद व्यक्ति को न्याय दिलाने में अपनी महत्ती भूमिका अदा करे। श्रीमती चौधरी आज स्थानीय बार कक्ष में न्यायिक प्रक्रिया से जुड़े सभी जजों व अधिवक्ताओं को सम्बोधित कर रही थी। इससे पूर्व श्रीमती दया चौधरी ने लोक निर्माण विश्राम गृह में प्रशासनिक अधिकारियों व न्यायिक प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों से भी बातचीत की। पुलिस विभाग की टुकड़ी ने उन्हें सलामी देकर सम्मान दिया।       उन्होंने कहा कि सच्चाई व ईमानदारी में सबसे बड़ी ताकत है। इसलिए सभी अधिवक्ता व जजों को इस रास्ते पर चलकर पीडि़त व्यक्ति को न्याय देने में देरी नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जरूरतमंद व गरीब व्यक्ति को न्याय का बड़ा इंतजार होता है इसलिए उन्हें अधिक समय तक इंतजार न करवाएं तथा लंबित पड़े मामलों का निपटारा शीघ्र करें। उन्होंने कहा कि न्यायाधीश और वकीलों को संबंधित क्षेत्रों में बड़ी चुनौतियों और कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है उन्हें चाहिए कि वे अपने व्यवसायों में पूरी स्वच्छता और पारदर्शिता बरतते हुए कठिनाइयों से पार पाए ताकि जरूरतमंद व्यक्ति को न्याय मिल सके।
    न्यायाधीश श्रीमती दया चौधरी ने यह भी कहा कि न्यायाधीश और वकील कचहरी परिसर में सौहार्दपूर्ण माहौल बनाकर कार्य करें। उन्होंने स्वीकार किया कि किसी भी सिस्टम में शत-प्रतिशत ईमानदारी होना असंभव है क्योंकि सौ बूंद पानी में एक बूंद जहर की डाल दी जाए तो वह सारा पानी जहरीला हो जाता है इसलिए हर क्षेत्र में कार्य करने वाले व्यक्तियों को चाहिए कि वे नकारात्मकता की ओर ध्यान न देकर सकारात्मक विचारों और अच्छे माहौल से कार्य करें तो हर क्षेत्र में सार्थक परिणाम सामने आएंगे।
    उन्होंने अपने संबोधन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के प्रसंगों का उदाहरण देते हुए कहा कि आजादी से पूर्व गांधी जी ने वकालत को व्यवसाय के रूप में ना अपनाकर समाज सेवा के रूप में अपनाया और आम आदमी को न्याय दिलवाने व देश की आजादी के लिए कार्य किया। उन्होंने कहा कि आज समय परिवर्तन के साथ-साथ वकालत के व्यवसाय में क्रांतिकारी बदलाव आया है। समाजसेवा के साथ-साथ धन अर्जन का व्यवसाय बना है ऐसे में अधिवक्ताओं को चाहिए कि वे अपने व्यवसाय में संतुलन बनाकर कार्य करें ताकि समाज व राष्ट्र को भी लाभ हो। उन्होंने सभी को भैया कहकर सम्बोधित करते हुए कहा कि आज भैयादूज हैॅ। देश का यह पवित्र त्यौहार है और भाई-बहन का रिश्ता बड़ा पवित्र है। आज आपकी बहन आपसे लेने नहीं बल्कि कुछ देने आई है।  उन्होंने कहा कि आप सभी भाई बहन को इस पवित्र त्यौहार पर बहन को तोहफे के रूप में वचन दे कि ईमानदारी व सच्चाई से कार्य करते हुए जरूरतमंद, पीडि़त व्यक्ति को शीघ्र न्याय दिलवाने का कार्य करेंगे।
     उन्होंने जिला बार एसोसिएशन के प्रधान श्री रमेश मेहता द्वारा रखी गई मांगों के बारे में बोलते हुए कहा कि उच्च न्यायालय के स्तर की जो भी जायज मांगें हैं उन्हें पूरा करवाने का भरसक प्रयत्न करेंगे। उन्होंने स्थानीय जिला न्यायालय में और अधिक कोर्ट स्थापित करवाने की बात भी कही।
    अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्रीमती नीलिमा सांगला ने न्यायाधीश श्रीमती दया चौधरी का स्वागत करते हुए कहा कि ये महान व्यक्तित्व की धनी है तथा गांव की गलियों से निकलकर उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के पद तक पहुंची हैं। ऐसे व्यक्तित्व वे हम सभी को प्रेरणा लेनी चाहिए। विशेषकर महिलाओं को और ज्यादा संघर्ष करके ऊंचे से ऊंचे मुकाम तक पहुंचने का संकल्प लेना चाहिए। जिला बार एसोसिएशन की तरफ से प्रधान श्री रमेश चंद मेहता ने भी न्यायाधीश श्रीमती दया चौधरी का स्वागत किया। इसके उपरांत श्रीमती दया चौधरी ने जिला जेल का भी दौरा किया। जेल में अधिकारियों और कैदियों से बातचीत की और समस्याएं सुनीं।
     इस अवसर पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सुभाष गोयल, अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश शुक्रमपाल, सिविल जज सुधीर परमार, श्रीमती सीमा सिंघल,  मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी श्री नरेश सिंघल, उपमंडलाधीश श्री रोशन लाल, बार एसोसिएशन के उपप्रधान संजय गोयल, सचिव सत्य नारायण कुलडिय़ा, संयुक्त सचिव मोनिका शर्मा तथा सचिन गोयल सहित बार एसोसिएशन के सभी सदस्य उपस्थित थे।

बेसहारा गायों को आसरा देने के लिए किए गए प्रयास सरहानीय है
सिरसा
, 28 अक्तुबर। धर्मनगरी सिरसा की गौ भक्त जनता द्वारा बेसहारा गायों को आसरा देने के लिए किए गए प्रयास सरहानीय है। जिनकी जितनी प्रशंसा की जाए कम है। यह बात गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा के अनुज और गौ रक्षा सेवा समिति के संरक्षक गोबिंद कांडा ने अनाज मंडी में गौ रक्षा सेवा समिति के पदाधिकारीयों, सदस्यों और आढ़तीयों को संबोधीत करते हुए कही। कांडा ने शुक्रवार सायं अनाज मंडी स्थित अपनी 7 नं दुकान से  23 गऊओं से भरे ट्रक को झंडी दिखाकर रोहतक के खिडान गांव की गऊशाला के लिए रवाना किया। कांडा ने कहा कि सिरसा की सड़कों पर 3500 के लगभग गौवंश विचरण कर रहा है। जिसके कारण अनेक वाहन चालक दूर्घटना के शिकार हुए है। इसके अतिरिक्त गौवंश भी दूर्घटनाओं में जख्मी होकर अकाल मृत्यु को प्राप्त हो जाता है तथा शहर में पॉलीथिन व गंदगी खाकर भी गौवंश अनेक बीमारियों की चपेट में आ रहा है। कांडा ने कहा कि शिघ्र ही सिरसा की  गौ भक्त जनता के सहयोग से इन बेसहारा गऊओं, बछड़ों और बैलो को स्थाई आश्रय प्रदान कर दिया जाएगा। जिसकी आज शुभ शुरुआत हो चुकी है। गोबिंद कांडा ने कहा कि गौ सेवा से बढ़कर कोई अन्य पूण्य कार्य नहीं है। इस मौके पर सुरेंद्र भाटिया, बिट्टू खुराना, राजेश गोयल, हीरा लाल शर्मा, राजेंद्र मकानी, मा. रोशन लाल गोयल, भूपेश गोयल, संजीव जैन एडवोकेट, वेद गोयल, बनवारी लाल चावला, सुरेंद्र मिंचनावादी, तरसेम गोयल, नरेंद्र सर्राफ सहित गौ भक्त उपस्थित थे।

जीवन में संघर्ष नहीं तो जीवन का उत्कर्ष नहीं: मुनि श्री अर्हत कुमार
सिरसा
, 28 अक्तूबर। जो व्यक्ति संघर्ष की पगडंडियों पर संकड़े मार्ग पर चलना जानता है, वही व्यक्ति समूचे विश्व के लिए एक नव इतिहास की सरंचना कर देता है व जगत उसके जीवन की गाथाओं को भुला नहीं पाता। उक्त विचार आचार्य श्री महाश्रमण जी के सुशिष्य मुनि श्री अर्हत् कुमार जी ने आचार्य श्री तुलसी के 98वें जन्मोत्सव पर, जो कि अनुव्रत दिवस के रूप में मनाया गया, को संबोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि पूज्य कालुगनी ने मुनि तुलसी के तेजस्वी एवं आकर्षक आभामंडल में तेरापंथ धर्मसंघ के उज्जवल भविष्य की नई संभावनाओं का साक्षात्कार किया। उस समय संघ में अनेक धुरंधर विद्धान, तत्वग्र्य, चारित्रनिष्ठ व वयज्येष्ठ संतों के होते हुए मात्र 22 वर्ष के युवा को गुरूत्तर दायित्व सौंप दिया। कुछ ही दशकों में आचार्य तुलसी ने विकास के नए-नए क्षितिज उन्मुक्त कर दिये। मानवता के मसीहा आचार्य तुलसी के कर्तृत्व की कहानी का एक-एक अक्षर पूर्वाचार्य द्वारा प्रदत्त मर्यादा परम्परा और विकास की सुरक्षा का संवर्धन तथा प्रगति का गौरव है। उन्होंने कहा कि मानव जीवन की न्यूनतम आचार संहिता है अनुव्रत। अनुव्रत मानव मात्र को नैतिकता, प्रमाणिकता, संयम, सादगी, नशामुक्त व स्वस्थ जीवन शैली की ओर बढऩे की प्रेरणा देता है। अत: अनुव्रत हृदय परिवर्तन का सिद्धांत है। छोटे-छोटे नियमों के द्वारा कोई भी व्यक्ति अपनी जीवन शैली में परिवर्तन कर अपने जीवन को उद्र्धवगामी बना सकता है व अनेक प्रकार के दुष्कृतयों से बच सकता है। उन्होंने आज देश की वर्तमान स्थिति  पर चिंतन करते हुए कहा कि सत्ताधारियों को भी अनुव्रत के नियमों का पालन कर भ्रष्टाचार, घोटालों आदि से दूर रहना चाहिए, जिससे कि राष्ट्र की जनता स्वयं में स्वाधिन भारत के गौरव को अनुभव कर सके। इस अवसर पर महिला मंडल एवं ज्ञानशाला के विद्यार्थियों के द्वारा एक नयनाभिराम नाटिका की प्रस्तुति दी गई। अंत में अनुव्रत समिति के अध्यक्ष मक्खन लाल गोयल ने अपने भावपूर्ण विचारों के साथ-साथ सभी का धन्यवाद किया। इस सबसे पूर्व प्रात:कालीन एक प्रभातफेरी का आयोजन भी किया गया, जो कि शहर के विभिन्न बाजारों से मानव को मानवता का संदेश देते हुए गुजरी।

भगवान विश्वकर्मा द्वारा दिए गए प्रोद्यौगिक ज्ञान को आत्मसात करके ही देश प्रगति की नई मंजिले हासिल कर सकेगा
सिरसा
। विज्ञान सम्राट शिल्पाचार्य, उच्चकोटि के देवता एवं श्रषि भगवान विश्वकर्मा द्वारा दिए गए प्रोद्यौगिक ज्ञान को आत्मसात करके ही देश प्रगति की नई मंजिले हासिल कर सकेगा तथा हम प्रतिस्पर्धा के इस युग में आधुनिक चुनौतियों का मुकाबला करने में सक्षम हो सकेंगें। यह बात गांव धिंगतानिया में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने विश्वकर्मा दिवस पर अपने श्रद्वासुमन अर्पित करने के पश्चात उपस्थित जनसमूह को कही। इससे पहले श्री शर्मा ने श्री विश्वकर्मा जी सेवा समिति द्वारा श्री रामदेव जी मंदिर में आयोजित 5वीं भजन संध्या व भंडारे की शुरूआत भगवान विश्वकर्मा के तस्वीर के समक्ष ज्योत प्रज्जवलित करके की। आयोजन मंडल इस मौके पर मा. राजकुमार वर्मा, संजय शर्मा, श्याम लाल वर्मा, विक्की अटवाल, बृजदान चारन, ओम सैनी, मिस्त्री यूनियन के प्रधान धर्मपाल जांगड़ा, राजेंद्र जांगड़ा, ओम प्रकाश स्वामी, कृष्ण जांगड़ा, देवीलाल जांगड़ा, कृष्ण न्योल, ओम प्रकाश जांगड़ा, पृथ्वी सिंह जागड़ा सहित अनेक लोग मौजूद थे। श्री शर्मा ने अवसर पर 3100 रूपये भेंट किए। मोहन शर्मा एंड पार्टी की ओर से राजस्थानी भाषा में भगवान विश्वकर्मा के भजन गाए गए।
     श्री शर्मा ने कहा कि महर्षि विश्वकर्मा एक ऐसे ही ज्योतिपूर्ज हुए है जिन्होंने विश्व को कला और विज्ञान का ज्ञान देकर समृद्व किया। विश्वकर्मा ही केवल एक ऐसे देवता है जिनका पूजोत्सव वर्ष में तीन बार मनाया जाता है और इस भौतिकवादी एवं वैज्ञानिक युग ने सर्वोच्च स्थान रखती है। उन्होने कहा कि किसी भी इतिहास की यह पहली घटना है कि एक ही महान् पुरूष में देवता और ऋषि दोनो के गुणों का समावेश हो। उन्होंने कहा कि भगवान विश्वकर्मा ब्रहमा के पुत्र और सभी देवताओ के शस्त्र निर्माता है। जापान देश प्रगति के क्षेत्र में इसलिये अग्रसर है कि यहां पर भगवान विश्वकर्मा के बारे में प्रचुर मात्रा में साहित्य उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि आज स्पेशलाईजेशन का जमाना है और जो भी व्यक्ति मेहनत करता है, सफलता उसके कदम चुमती है। उन्होंने बताया कि भगवान विश्वकर्मा ने सारे विश्व को कला और प्रोद्यौगिकी का ज्ञान दिया तथा जिस भारत में सुई तक नही बनती थी वहां आज हवाई जहाजों का निर्माण हो रहा है। हमारे वेद शास्त्रों और उपनिशवेदों में ज्ञान का असीम भण्डार है जिनके अध्ययन से भगवान विश्वकर्मा के बारे में अधिक से अधिक जानकारी हासिल की जा सकती है। जो ज्ञान भगवान विश्वकर्मा ने विश्व को दिया उसका अध्ययन करके नये-नये अनुसंधान करने चाहिए।

No comments:

Post a Comment