Tuesday, October 25, 2011

समाचार News 25.10.2011

फसल की कटाई के बाद बची पराली व उसके अवशेषों को जलाने पर पूर्णतया प्रतिबंद लगा दिया गया हैै
सिरसा
,  25 अक्तूबर।       जिलाधीश डा. युद्धबीर सिंह ने दंड प्रक्रिया नियमावाली 1976 की धारा 144 द्वारा प्रदत्त शक्तियों के अंतर्गत आदेश पारित करके जिला सिरसा में तुरंत प्रभाव से धान की फसल की कटाई के बाद बची पराली व उसके अवशेषों को जलाने पर पूर्णतया प्रतिबंद लगा दिया गया हैै। इन आदेशों की अवहेलना में यदि कोई व्यक्ति दोषी पाया जाता है तो भारतीय दंड संहिता की धारा 188 संपठित वायु एवं प्रदूषण नियंत्रक अधिनियम 1981 के तहत दंड का भागी होगा।
    जिलाधीश के आदेशानुसार जिला सिरसा की सीमा के भीतर धान की फसल के बाद बचे हुए उसके अवशेषों को जला दिया जाता है। इन अवशेषों से होने वाले प्रदूषण से मनुष्य का स्वास्थ्य, संपति की हानि, तनाव, क्रोध तथा जीवन को बाहरी खतरे की संभावना रहती है जबकि इन अवशेषों से पशुओं के लिए तूड़ा  बनाया जा सकता है। इसके जलाने से चारे की कमी हो जाती है।
    जिलाधीश डा. ख्यालिया ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि धान की पराली व उनके अवशेषों को न जलाएं। उन्होंने बताया कि फसल के अवशेष जलाने से जहां भूमि की उवर्रक शक्ति कम होती है वहीं ऊर्जा शक्ति कम होती है। उन्होंने बताया कि धान की पराली को न जलाने वाले कृषकों तथा कृषि से जुड़े अन्य व्यक्तियों को सरकार द्वारा जिला के तीन ब्लॉकों में ईनाम दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रथम रहने वाले ब्लॉक को 50 हजार रुपए, द्वितीय रहने वाले ब्लॉक को 30 हजार रुपए तथा तृतीय स्थान पर रहने वाले ब्लॉक को 20 हजार रुपए का ईनाम दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पराली न जलाकर पर्यावरण को स्वच्छ बनाएं और पराली का सदपयोग करके बायोगैस तथा खाद बनाने का काम करें।

जापान के सहयोग से पेयजल परियोजनाएं तथा सार्वजनिक परिवहन प्रणाली स्थापित की जाएगी
सिरसा
,  25 अक्तूबर।        प्रदेश में शहरी विकास के उद्देश्य से विभिन्न शहरों में जापान के सहयोग से पेयजल परियोजनाएं तथा सार्वजनिक परिवहन प्रणाली स्थापित की जाएगी। यह बात हरियाणा के स्थानीय निकाय, गृह, उद्योग राज्यमंत्री श्री गोपाल कांडा ने आज स्थानीय एमडीएलआर कार्यालय में लोगों को दीपावली की मुबारकबाद देते हुए कही। उन्होंने कहा कि प्रदेशवासियों के लिए दीपावली का त्योहार और अधिक खुशियां लेकर आएगा। उन्होंने वर्तमान सरकार के दो वर्ष का कार्यकाल पूरा होने पर भी लोगों को बधाई दी।
    उन्होंने कहा कि जापान के सहयोग से प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में विकास के साथ-साथ चिकित्सा के क्षेत्र में भी कार्य करने की पहल हुई है। जापानी निवेशकर्ता ऑटो व्यवसाय में प्रदेश में पूंजी निवेश करने के साथ-साथ फार्मा तथा जैव चिकित्सा के उपकरणों के क्षेत्र में भी निवेश के प्रस्ताव प्रस्तावों पर कार्य शुरू हुआ हैं।  जापान की कई कंपनियां हरियाणा में औद्योगिक क्षेत्र में पंूजी निवेश करेंगी। मुख्य रूप से जापानी मेजर एशियन सिक्की ने हरियाणा में 700 करोड़ रुपए की लागत से 50 एकड़ भूमि पर ऑटो प्लांट लगाने की योजना है।
    श्री कांडा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने शहरी क्षेत्रों में विभिन्न मूलभूत सुविधाएं और सुदृढ़ करने के साथ-साथ पेयजल योजनाओं पर बेहतर ढंग से कार्य करने की योजना बनाई है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बढ़ती आबादी को मद्देनजर रखते हुए हरियाणा के शहरों में जलापूर्ति एवं सीवरेज सुविधाओं के सुधार के लिए लगभग चार सौ करोड़ रुपए की सात परियोजनाओं स्वीकृत की है। इसके साथ-साथ सिरसा शहर में पेयजल व सीवर व्यवस्था दुरूस्त करने के उद्देश्य से 199 करोड़ रुपए की योजना भी स्वीकृत की गई। इस योजना के तहत शहर में पेयजल सुविधा बढ़ाने के उद्देश्य से पंजुआना गांव में बड़े जलघर का निर्माण करवाना तथा शहर में और अधिक क्षमता की सीवरेज लाइनें बिछाना है। इन दोनों योजनाओं पर तीव्र गति से कार्य जारी है।
    श्री कांडा ने कहा कि प्रदेश के शहरों में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने अग्रिशमन सेवाओं को मजबूत करने की आवश्यकता पर बल दिया है। अग्रिशमन सेवाएं जो आपदा प्रबंधन का एक महत्वपूर्ण भाग हैं। इसी को मद्देनजर रखते हुए राज्य सरकार ने चालू वित्त वर्ष के दौरान प्रदेश में अग्रिशमन सेवाओं पर 25 करोड़ रुपए की राशि खर्च करने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि राज्य में कुछ जोखिम वाले भवनों में अग्रि सुरक्षा उपायों की समीक्षा की जाएगी। राज्य सरकार द्वारा 13वें वित्तायोग द्वारा राज्य की विशेष आवश्यकताओं जिनमें अग्रिशमन सेवाओं को मजबूत करने के लिए अनुदान सहायता हेतु सिफारिश की गई है। इसके साथ-साथ शहरी स्थानीय  निकाय विभाग की अन्य परियोजनाओं व स्कीमों को भी राज्य सरकार ने पहले ही स्वीकृति दे दी है।
         उन्होंने यह भी कहा कि सिरसा शहर में शहीदों एवं स्वतंत्रता सेनानियों के नाम से बने पार्कों एवं चौराहों पर नगरपालिका के कर्मी ड्यूटी करेंगे ताकि शहीदों के नाम से बने पार्क व चौराहे आदि पर लगी प्रतिमा को स्वच्छ एवं साफ सुथरा रखा जा सके और कोई भी व्यक्ति इन पर पोस्टर आदि लगाकर भी प्रतिमा व पार्कों को खराब न करें। उन्होंने बताया कि सिरसा शहर में सौंदर्यकरण और विकास कार्यों के लिए 750 करोड़ रुपए की परियोजनाएं तैयार की गई हैं अधिकतर परियोजनाओं पर कार्य शुरू हो गया है। शीघ्र ही शहर की सड़क व सफाई व्यवस्था दुरूस्त होगी और शहर में नई सीवर लाइन बिछने तथा केलनियां और नटार में डिस्पोजल प्लाट बनने के पश्चात सीवर जाम की समस्या का स्थाई रूप से समाधान होगा।
        इस मौके पर सूरत सैनी, कृष्ण सैनी, सुरेंद्र मिचनाबादी, नवीन, राजेेंद्र मकानी, लक्ष्मण गुर्जर, भूपेश गोयल, नरेंद्र कटारिया, तृप्ता चिटकारा, कमल मेहता, रवि शर्मा, गौरव फुटेला सहित जिले के गणमान्य व्यक्ति व बड़ी संख्या में शहरवासी उपस्थित थे।

दिवाली पर पटाखों के लिए ध्वनि मानक निर्धारित किए हैं
सिरसा,
25 अक्तूबर - हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने उच्चतम न्यायालय के निर्देशों के अनुरूप दिवाली पर पटाखों के लिए ध्वनि मानक निर्धारित किए हैं तथा लोगों एवं पटाखा विक्रेताओं से उक्त निर्देशों का पालन करने का आग्रह किया है।
    इस संबंध में जानकारी देते हुए उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि दिवाली पर आतिशबाजी तथा पटाखों का प्रयोग केवल सायं 6 बजे से रात्रि 10 बजे तक ही किया जा सकता है और अस्पताल, शैक्षणिक संस्थान, न्यायालय, धार्मिक स्थल जैसे शांत स्थलों से 100 मीटर के क्षेत्र में पटाखों के प्रयोग पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा।
    उन्होंने बताया कि पटाखा विस्फोट के बिन्दू से 4 मीटर की दूरी पर 125 डीबी (ए) पीके से ज्यादा ध्वनि उत्पन्न करने वाले पटाखों का निर्माण, बिक्री एवं प्रयोग प्रतिबंधित है तथा श्रृखला में गठित पटाखों में पृथक पटाखे के लिए उक्त सीमा घटाकर 5 लॉग 10 (एन) डीबी की गई है।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि नियमों की उल्लंघना करने वालों को पर्यावरण (संरक्षण) अधिनियम, 1986 के प्रावधानों के अंतर्गत दंड दिया जायेगा जोकि एक लाख रुपये तक जुर्माना सहित पांच वर्ष तक कारावास या दोनों हो सकते हैं।
    उपायुक्त ने जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि वे केवल विश्वसनीय एवं लाईसेंस धारक विक्रेता से ही अतिशबाजी खरीदें तथा आतिशबाजी पर अंकित सुरक्षा उपायों का कड़ाई के पालन करें। कोई भी व्यक्ति ऐसे स्थान पर हवाई आतिशबाजी न चलाए जहां पर ऊपर आसमान में जाने के लिए किसी प्रकार की रूकावट जैसे पेड़, पत्ते, तार इत्यादि हों। खुली इमारत के पास भी हवाई आतिशबाजी न सुलगाएं। इस जगह पर खुली खिड़की व दरवाजों से भी अंदर जाकर हवाई आतिशबाजी दुर्घटना का कारण बन सकती है। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त सार्वजनिक आने-जाने के रास्ते पर पटाखे न जलाएं। उन्होंने कहा कि अस्पताल के आसपास भी पटाखे न बजाएं। उन्होंने कहा कि सभी जिलावासी इस पवित्र त्योहार को प्यार, प्रेम व भाईचारे को बरकरार रखते हुए बेहतर ढंग से मनाएं। घर में घी के दीए जलाकर खुशियां मनाएं।
   
सरसों के बीज पर आईसोपोम स्कीम के तहत 12 रुपए प्रति किलो की सब्सिडी दी जा रही है   
सिरसा
,  25 अक्तूबर।       जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि हरियाणा बीज विकास निगम किसानों को सरसों के बीज पर आईसोपोम स्कीम के तहत 12 रुपए प्रति किलो की सब्सिडी दी जा रही है जिसके उपरांत यह बीज 30 रुपए प्रति किलो के हिसाब से किसानों को उपलब्ध करवाया जा रहा है। इस बीज की पैकिंग दो किलो है जो एकड़ की बिजाई के लिए पर्याप्त है। निगम के सभी बीज बिक्री केंद्रों पर सरसों की अगेती किस्म लक्ष्मी तथा वरूणा (टी-59) तथा समय पर व लेट तक बिजाई के लिए आरएच-30 किस्मों का सरकार द्वारा प्रमाणित बीज उपलब्ध है।
    डा. ख्यालिया ने कहा कि जिन किसानों के खेत खाली है उन किसानों को सलाह दी जाती है कि इन किस्मों का प्रमाणित बीज निगम की सरकारी दुकानों से लेकर बोएं और अपने घर का बीज बोने का लालच न करें क्योंकि एक एकड़ में केवल 60 रुपए का बीज लगता है जो कि पूर्ण रूप से टेस्टिड व प्रमाणित है। इन किस्मों में तेल की मात्रा 40 प्रतिशत तक होती है तथा किसानों को उचित बाजार भाव मिलता है जिससे किसानों को कम खर्चा करके अधिक लाभ प्राप्त होता है। इन किस्मों की बिजाई का उपयुक्त समय मध्य अक्तूबर तक है। उन्होंने कहा कि सभी किसान भाईयों को हरियाणा सरकार की ऊपर लिखित स्कीम का भरपूर फायदा उठाना चाहिए।

हरियाणा बीज विकास निगम सिरसा की ओर से एक सरकारी बीज बिक्री केंद्र नाथूसरी चौपटा में खोला गया है
सिरसा
,  25 अक्तूबर।       जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि हरियाणा बीज विकास निगम सिरसा की ओर से एक सरकारी बीज बिक्री केंद्र नाथूसरी चौपटा में खोला गया है और अब नाथूसरी चौपटा में खोला गया है अब नाथूसरी चौपटा क्षेत्र के किसानों को बीज प्राप्त करने के लिए शहर नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने किसानों को रबी सीजन के सभी बीज हरियाणा बीज विकास निगम के सरकारी बीज बिक्री केंद्र नाथूसरी चौपटा पर ही मिल सकेंगे। यह बिक्री केंद्र इफको के साथ ही खोला गया है।
    उन्होंने कहा कि नाथूसरी चौपटा व उसके आसपास के क्षेत्र के किसानों से निवदेन है कि आप अपनी रबी फसल की बिजाई के लिए प्रमाणित बीज नाथूसरी चौपटा सरकारी बीज बिक्री केंद्र से ही खरीद कर लाभ उठाएं।

वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना के अंतर्गत नए योग्य लाभपात्रों को भत्ते का लाभ देने बारे आवेदन का कार्य 2 नवंबर से 30 नवंबर तक चलेगा
सिरसा
, 25 अक्तूबर। जिला में वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना के अंतर्गत नए योग्य लाभपात्रों को भत्ते का लाभ देने बारे आवेदन का कार्य 2 नवंबर से 30 नवंबर तक चलेगा।  यह जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि नए योग्य लाभपात्र अपना आवेदन पूर्ण रूप से भरकर जिसमें जन्मतिथि प्रमाण-पत्र, वोटर पहचान कार्ड (फोटोयुक्त) अथवा विद्यालय प्रमाण पत्र और ऐसे आवेदक जिनके जन्म प्रमाण पत्र नहीं है उन्हें अपने निकटतम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से इस उद्देश्य हेतु गठित दो डॉक्टरों की कमेटी से अपनी आयु का अनुमान करवाना होगा।
    उन्होंने बताया कि विधवा व निराश्रित महिलाओं को पेंशन प्राप्त करने के लिए पति की मृत्यु का प्रमाण पत्र देना होगा तथा बेसहारा होने का कारण देना होगा। इसी प्रकार विकलांग पेंशन योजना के तहत विकलांगता प्रमाण पत्र, निराश्रित बच्चों को वित्तीय सहायता हेतु बेसहारा होने का प्रमाण पत्र, संरक्षक पहचान पत्र, लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता, स्कूल न जाने वाले विकलांग बच्चों को वित्तीय सहायता लेने हेतु आवेदक को जन्मतिथि प्रमाण पत्र देना होगा।
    उन्होंने बताया कि जिले में सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी सिरसा, ऐलनाबाद, डबवाली, रानियां, बडागुढ़ा, ओढां व नाथूसरी चौपटा, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद सिरसा, सचिव नगरपालिका डबवाली, ऐलनाबाद, कालांवाली, रानियां को नए योग्य लाभ पात्र पूर्ण से आवेदन भरकर जमा करवाएं। उन्होंने बताया कि उक्त संबंधित अधिकारी आवेदन पत्र की प्रविष्ठयां विधिवत रूप से भरी हुई हो तथा फार्म के साथ सभी वांछित दस्तावेज संलग्र हैं। आवेदकों के फार्मों को उक्त अधिकारी एकत्रित करके अपने हस्ताक्षर सहित अग्रिम कार्यवाही हेतु सूची बनाकर जिला समाज कल्याण अधिकारी सिरसा के कार्यालय में शीघ्र भिजवाएंगे ताकि इनकी जांच करके पेंशन बारे आगामी कार्यवाही की जा सकेगी।

डा. अशोक तंवर ने 25 अक्तूबर को प्रदेश सरकार के दो वर्ष का कार्यकाल पूरा होने पर प्रदेशवासियों व पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी
सिरसा
, 25 अक्तूबर : सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर ने 25 अक्तूबर को प्रदेश सरकार के दो वर्ष का कार्यकाल पूरा होने पर प्रदेशवासियों व पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी है। यहां जारी अपने बधाई संदेश में तंवर ने कहा कि हरियाणा प्रदेश ने अपने गठन के थोड़े समय में ही शिक्षा के क्षेत्र में बड़ी तेजी से विकास किया है। जब हरियाणा बना तब प्रदेश में एक विश्वविद्यालय, एक इन्जीनियरिंग कालेज और 6 बहुतकनीकी कालेज थे। लेकिन इस समय हरियाणा में 21 विश्वविद्यालय, 149 इन्जीनियरिंग कालेज और 163 बहुतकनीकी कालेज कार्यरत है। कांग्रेस सरकार ने हरियाणा में छह वर्षों में शिक्षा के क्षेत्र में अथक प्रयास किए हैै। प्रदेश सरकार द्वारा नई शिक्षा नीति बनाकर बहुतकनीकी, आई.टी.आई कॉलेजों की स्थापना की गई है ताकि बच्चे तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर सके और रोजगार के अवसर प्राप्त कर सके। 25 अक्टूबर 2009 के दिन ही प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की लगातार दूसरी बार सरकार बनी है। हरियाणा के मुख्यमंत्री चौ.भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में प्रदेश की कांग्रेस सरकार जनता के विकास के लिए वचनबद्ध है। राज्य सरकार जनहितकारी नीतियों एवं जन कल्याणकारी नीतियों का लाभ आमजन तक पहुंचाने के लिए गंभीरता से प्रयासरत हैं।
                                सांसद ने कहा कि सरकार द्वारा जननी शिशु सुरक्षा योजना,मनरेगा,भारत निर्माण योजना, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजनाओं की पूरे देश में प्रशंसा की जा रही है। भूमि अधिग्रहण, नई खेल व शिक्षा नीति, इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी विवाह शगुन योजना, राजीव गांधी बीमा योजना, गरीबों को सौ-सौ गज के प्लाट आदि विभिन्न योजनाओं की अन्य राज्य की सरकारें भी अनुसरण कर रही है। केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा सड़कों का निर्माण,स्वच्छ पेयजल,बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं के लिए कड़े कदम उठाए जा रहे है जिन पर भी करोड़ों रुपए की धनराशि खर्च की जा रही है। इसके अलावा प्रदेश के लोगो को बेहतर बिजली सप्लाई के लिए प्रदेश में नए बिजली घर बनाए गए हैं। प्रदेश बिजली के मामले में आत्म निर्भर बनने जा रहा है और आने वाले दिनों में ग्रामीण क्षेत्रों में 20 से 22 घंटे बिजली आपूर्ति की जाएगी।
          तंवर ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरक ार ने समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं लागू की है। यूपीए अध्यक्षा श्रीमति सोनिया गांधी के नेतृत्व, प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह के कुशल मार्गदर्शन व महासचिव राहुल गांधी की ओजस्वी सोच से प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने प्रदेश को नंबर वन बनाया है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश ने विकास के मामले में अपनी एक अलग पहचान कायम की है। कांग्रेस पार्टी के पास कुशल नेतृत्व व अच्छी नीतियां है, जिनकी बदौलत आज पूरे देश व प्रदेश में एक समान रूप से सभी क्षेत्रों में विकास कार्य करवाए जा रहें है। शहरों के साथ-साथ गांवों के विकास में भी पूरा पैसा खर्च किया जा रहा है।
                                         उन्होंने कहा कि पेयजल व्यवस्था पर भी आज प्रदेश में करोड़ो रूपए खर्च किए जा रहे है, वही किसानों को भी फसलों के लिए अंतिम टेल तक पानी की समुचित व्यवस्था की जा रही है। पिछले छ: वर्षों में जो प्रदेश में विकास हुआ है, उसको देखकर दूसरे प्रदेशों के लोग भी अचंभित है। यहां हर गांव को बिजली, पानी, सड़कों, शिक्षा और स्वास्थ्य जैसी बुनियादी सुविधाएं प्रदान करने की कार्यवाही को तुरंत अमल में लाया गया है, जिसकी बदौलत विकास के दृष्टिगत कई ऊंचाईयों को छु चुका है।
                       उन्होंने कहा कि गांवों में भी शहरों जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश सरकार प्रयासरत है। सरकार द्वारा शहरों व गांवों में सम्मान रुप से विकास कार्य करवाए जा रहे है जिससें गरीब व किसान को मजबूती मिली है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार समाज के सभी वर्गाें को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है। इस उद्देश्य के लिए कई नई योजनाएं शुरू की गई हैं, जिसमें सभी ओपीडी तथा आपातकालीन मरीजों के लिए नि:शुल्क दवाइयों का प्रावधान, मरीजों को नजदीकी अस्पतालों में शीघ्र पहंचाने के लिए रैफरल परिवहन सेवाएं, निर्धारित लागत का सर्जरी पैकेज, माताओं एवं शिशुओं की सुरक्षा के लिए संस्थागत प्रसूति को बढावा देना इत्यादि शामिल हंै।

अशोक तंवर प्रदेश प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा के निवास स्थान पर पहुंचे
सिरसा
, 25 अक्तूबर :सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर प्रदेश प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा के निवास स्थान पर पहुंचे और उनके पुत्र एवं युवा कांग्रेस नेता राजकुमार शर्मा का कुशलक्षेम पूछा। बीते दिवस राजकुमार शर्मा सालासर धाम से सिरसा आते समय फतेहाबाद के नजदीक सड़क दुर्घटना में घायल हो गए थे और उनके पैर में फैक्चर आ गया था। तब से ही श्री शर्मा अपने निवास पर स्वास्थय लाभ ले रहे है। सांसद तंवर ने उनके निवास पर पहुंचकर उनके जल्द स्वस्थ होने का कामना की। इस अवसर पर उनके साथ प्रदेश प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा, भूपेश मेहत्ता, नवीन केडिया, व्यापारी नेता हीरा लाल शर्मा, राम अवतार हिसारियां, शीशपाल केहरवाला, सुरेन्द्र दलाल, सुरजीत भावदीन, तेजभान पनिहारी, रमन सर्राफ, संजय शर्मा, रामपाल दड़बी सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

 हरियाणा सरकार युवाओं के कल्याण के लिए विशेष रूप से प्रयासरत है
 सिरसा, 25 अक्तुबर। गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने कहा कि हरियाणा सरकार युवाओं के कल्याण के लिए विशेष रूप से प्रयासरत है। श्री कांडा मंगलवार को एमडीएलआर कार्यालय में जनसमस्याएं सुनने के पश्चात अपने समर्थकों और कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे थे। युवओं के प्रति इसी कल्याणकारी दृष्टिकोण के बदौलत हरियाणा एजूकेशन हब और सिरसा एजूकेशन सिटी के रूप में उभरा है। सिरसा के छात्रों के कल्याण के लिए व शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए राजकीय नेशनल कॉलेज सिरसा में डेढ़ करोड़ की लागत से टीचिंग ब्लॉक का निर्माण करवाया जाएगा तथा राजकीय बहुतकनीकी कॉलेज सिरसा में अनुसूचित जाति के छात्रों के लिए 4 क रोड़ की लागत से छात्रावास का निर्माण इसी वित्तिय वर्ष में करा दिया जाएगा तथा सिरसा शहर की गलियां के निर्माण के लिए 3 करोड़ 51 लाख रुपए मंजूर किए जा चुके है। इस अवसर पर सूरत सैनी, कृष्ण सैनी, उमेद बैनीवाल, नीलम, भूपेश गोयल, रानी रंधावा, चरणसिंह कैरांवाली, हरजिंद्र सिंह बब्बू सरपंच, मक्खन सिंह ख्योवाली, नवीन मैहरा, राजेंद्र गुज्जर पार्षद सहित अनेक कार्यकर्ता मौजूद थे।

प्रकाश का यह त्यौहार देश में हर आदमी को सुख शांति प्रदान करे
सिरसा
। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने जिलावासियों को दीपों के त्यौहार दिवाली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि प्रकाश का यह त्यौहार देश में हर आदमी को सुख शांति प्रदान करे। इस दौरान श्री शर्मा ने विभिन्न बाजारों में जाकर दुकानदारों व व्यापारियों को बधाई दी। इस मौके पर श्री शर्मा के साथ मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, संजय शर्मा, संत लाल गुंबर, चंद्र भान गोयल, रविंद्र मलिक, पूर्ण चंद गिरधर, भोला जैन, तिलक चंदेल, विक्की अटवाल, बृजदान चारन, वेद सैनी, भाल चंद भाटीवाल, सुभाष चौधरी, सुखदेव बाजीगर, रमेश ग्रोवर, प्रकाश भोलूसरिया, डॉ. सिद्धु, जाफर शरीफ, श्याम लाल वर्मा, फूलाराम, शामी, राजीव ग्रोवर सहित अनेक लोग भी मौजूद थे। श्री शर्मा ने कहा कि प्रकाश के इस त्यौहार पर मां लक्ष्मी व गणेश जी की पूजा होती है जोकि शुभ व लाभ के प्रतीक हैं। भारतवर्ष में मनाए जानेवाले सभी त्यौहारों में दीपावली का सामाजिक और धार्मिक दोनों दृष्टि से अत्यधिक महत्व है। इसे दीपोत्सव भी कहते हैं। 'तमसो मा ज्योतिर्गमयÓ अर्थात् 'अंधेरे से ज्योति अर्थात प्रकाश की ओर जाइएÓ यह उपनिषदों की आज्ञा है। इसे सिख, बौद्ध तथा जैन धर्म के लोग भी मनाते हैं। माना जाता है कि दीपावली के दिन अयोध्या के राजा श्री रामचंद्र अपने चौदह वर्ष के वनवास के पश्चात लौटे थे। अयोध्यावासियों का ह्रदय अपने परम प्रिय राजा के आगमन से उल्लसित था। श्री राम के स्वागत में अयोध्यावासियों ने घी के दीए जलाए । कार्तिक मास की सघन काली अमावस्या की वह रात्रि दीयों की रोशनी से जगमगा उठी। तब से आज तक भारतीय प्रति वर्ष यह प्रकाश-पर्व हर्ष व उल्लास से मनाते हैं। बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई पटाखे व दीप जलाते हैं। उन्होंने कामना की कि इस त्यौहार पर लोगों को अंधकार रूपी भय, द्वेष, अहंकार, अपराध आदि बुराइयों को मिटाने का प्रण लेना चाहिए।

हमें पटाखें व आतिशबाजी से दूर रहते हुए प्रदूषण रहित दिपावली बनाने का संकल्प लेना चाहिए
सिरसा
। लायन्स क्लब सिरसा अमर के चार्टर प्रधान व अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन के जिलाध्यक्ष स्वामी रमेश साहुवाला ने सिरसा वासियों को दिपावली की शुभ कामनाएं देते हुए कहा है कि हमें पटाखें व आतिशबाजी से दूर रहते हुए प्रदूषण रहित दिपावली बनाने का संकल्प लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि पटाखें व आतिशबाजी से वायु प्रदूषण, ध्वनि प्रदूषण, बहरापन, अंधापन, आगजनी का खतरा बना रहता हैं इसलिए हमें इनसे बचना चाहिए।
    श्री साहुवाला जी ने कहा कि सिरसा शहर को स्वच्छ, हरा-भरा व प्रदुषण मुक्त रखना हम सब का कत्र्तव्य हैं व इसके लिए हमें हर सम्भव प्रयास करने चाहिए। उन्होंने कहा कि पटाखें चलाने की स्पर्धा को छोडकर दिपावली हंसी-खुशी व पे्रम-भाव, भाई-चारे के साथ बनानी चाहिए और हम सबको अपने दिलों के दीए जलाकर समाज में सदाचार व एकता की भावना को बल देना चाहिए। उन्होंने  कहा कि हम पटाखें व आतिशबाजी पर पैसा खर्च करने की बजाय उस पैसे की बचत करके देश हित एवं जरूरतमंदों की मदद करने पर खर्च करना चाहिए।
    श्री साहुवाला ने विशेष तौर पर बच्चों से अपील की है कि यदि वे पटाखें चलाना चाहते हैं तो वे केवल कम ध्वनि व कम प्रदूषण फै लाने वाले इको फै्र ंडली पटाखें ही चलाएं और वह भी बडों की देख-रेख में चलाएं। उन्होंने कहा कि पटाखों से निकला हुआ धुऑं हवां में घुलकर स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालकर बीमारी को जन्म देती हैं । इसलिए आओ इस शुभ अवसर पर हम सब यह संकल्प ले कि हम दीपों की दीपावली को दिवे व रोशनी से जगमग करके इसकों बनाएं।

घुकांवाली में स्वच्छता जागरूकता रैली का आयोजन
ओढ़ां
-स्वच्छता अभियान के तहत राजकीय उच्च विद्यालय घुकांवाली के विद्यार्थियों द्वारा मुख्याध्यापक सतीश कुमार के नेतृत्व में गांव में स्वच्छता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया तथा स्कूली बच्चों के लिए स्वच्छता विषय पर पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया।
    स्कूल से चली जागरूकता रैली को गांव की सरपंच सर्वजीत कौर ने हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर मुख्याध्यापक सतीश कुमार ने स्वच्छता के महत्व पर प्रकाश डालते हुए स्वच्छता से होने वाले लाभों एवं अस्वच्छता से होने वाले नुकसान के संदर्भ में बताया। रैली में शामिल विद्यार्थियों ने गांव की सभी गलियों, चौराहों एवं फिरनी का चक्कर लगाते हुए गांववासियों को स्वच्छता के बारे में जागरूक किया और जय स्वच्छता के नारे लगाए। इस अभियान के प्रति गांववासियों ने भी गहरी रूचि दिखाई और विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करते हुए उनकी बातों को गौर से सुना। उधर पेंटिंग प्रतियोगिता में कक्षा नौवीं की संदीप कौर ने प्रथम, सातवीं की किरणा रानी ने द्वितीय और आठवीं के धन्ना सिंह ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। विजेता विद्यार्थियों को मुख्याध्यापक सतीश कुमार द्वारा पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।
    इस अवसर पर स्टाफ सदस्य सुखमंदर सिंह, पुरुषोत्तम लाल, निर्मला देवी, गुरदीप सिंह, तनवीर सिंह, समाजसेवी जगराज सिंह, गांववासी जगरूप सिंह, डॉ. जगदीश चंद्र और भगवाना राम सहित अनेक गांववासी और बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।

पांच दिवसीय कार्य शिविर का शुभारंभ
ओढ़ां
-नेहरू युवा केंद्र सिरसा द्वारा दशमेश युवा क्लब चोरमार के सहयोग से पांच दिवसीय कार्य शिविर का शुभारंभ किया गया। शिविर का शुभारंभ मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित गुरुद्वारा चोरमार के मुख्य प्रबंधक संत बाबा कर्म सिंह ने किया। इस अवसर पर युवाओं को संबोधित करते हुए अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि आज का युवा नशे का आदी होकर हीन भावना का शिकार हो गया है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से उसे हीन भावना से छुटकारा मिलेगा तथा अपसी भाईचारे को बढ़ावा मिलेगा, एक साथ काम करने की आदत एवं परस्पर सहयोग की भाना का विकास होगा। इस शिविर में दशमेश युवा क्लब चोरमार, शिव शक्ति युवा क्लब नुहियांवाली, गोल्डन स्टार युवा क्लब पन्नीवाला मोटा, शहीद भगत सिंह युवा क्लब जलालआना और बाबा मोतीपुरी स्पोर्टस क्लब जगमालवाली आदि क्लबों के प्रतिनिधियों सहित सेवक सिंह, गुरमीत सिंह, अमनदीप, अवतारजीत, संदीप कुमार, राजीव, अनिल कुमार और जसकरण सिंह सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

पटाखे न चलाने का संकल्प लिया
ओढ़ां
-नेहरू युवा केंद्र सिरसा के सहयोग से आयोजित एक कार्यक्रम में शिव शक्ति युवा क्लब नुहियांवाली के सदस्यों ने दीपावली के अवसर पर पटाखे न चलाने का संकल्प लिया। कार्यक्रम में मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित समाजसेवी राजेंद्र नेहरा ने प्रदूषण रहित दीपावली मनाने के संबंध में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि दीपावली दीयों का त्यौहार है जो आपसी भाईचारे को बढ़ावा देता है अत: हमें केवल दीए जलाकर और मिठाईयों आदि से ही दीपावली मनानी चाहिए। उन्होंने कहा कि पटाखे फोडने से प्रदूषण तो फैलता ही है, इसके साथ साथ पटाखों की तेज रोशनी और धुआं आंखों के लिए नुकसानदायक होता है। इस अवसर पर क्लब प्रधान अनिल परिहार, हनुमान सिंह रोलण, पवन कुमार, सूरजभान, संजय कुमार, सुशील कुमार, रमेश कुमार, संदीप वर्मा और राजीव कुमार सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment