Thursday, October 27, 2011

समाचार News 27.10.2011

उच्च न्यायालय के निर्णयानुसार 210 प्लाटों को अलॉट करने की सभी औपचारिकताएं शीघ्र ही पूरी की जाएगी
सिरसा
,  27 अक्तूबर। सिरसा के प्रत्येक आटो व्यवसायी को अपना कारोबार चलाने के लिए दुकान हेतू प्लाट अलॉट किए जाएगें। ऑटो मार्केट में उच्च न्यायालय के निर्णयानुसार 210 प्लाटों को अलॉट करने की सभी औपचारिकताएं शीघ्र ही पूरी की जाएगी। यह वायदा हरियाणा के गृह राज्य मंत्री श्री गोपाल कांडा ने आज स्थानीय ऑटो माकर््िट में भगवान विश्वकर्मा जंयती समारोह के अवसर पर आटो व्यवसायियों को जंयती की बधाई देते हुए किया। उन्होंने सभी को विश्वकर्मा दिवस व भैयादूज की बधाई दी। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति में आज के दिन का विशेष महत्व हैं। इसलिए सभी लोगो को यह दिन पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि महापुरूष किसी एक जाति या विशेष वर्ग के नहीं होते इसलिए महापुरूषों का जन्म दिवस प्रत्यके व्यक्ति को मिलजुल कर मनाना चाहिए ताकि आने वाली पीढी को महापुरूषों के जीवन परिचय का ज्ञान हो और वे राष्ट्र व समाज के निर्माण में महत्वपुर्ण भूमिका अदा करें।
    उन्होंने कहा कि सिरसा में बनने वाली आटो मार्किट एशिया  की बड़ी आटो मार्केटों में से एक होगी। इस मार्केंट में सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं शीघ्र ही आटो मार्केट में सभी बड़ी व छोटी सड़को की मरम्मत का कार्य किया जाएगा।  उन्होंने सभी व्यवसायीयों से अपील की वे इस मार्केट में अपना व्यवसाय शिफ्ट करें ताकि र्आटो से सम्बधित सभी सुविधाएं लोगो को एक स्थान पर मिलें।उन्होंने कहा कि गत वर्ष ही राज्य सरकार ने भी आटो मार्केट पूरी तरह बहाल करके मार्केंट में विकास का रास्ता साफ किया है। अब कोई भी सरकारी अधिकारी निजि क्षेत्र का व्यक्ति मार्केट के विकास में बाधा नहीं बन सकता । आटो मार्केट का विकास इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट द्वारा किया जा रहा हैं। प्रदेश में इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट ने पहले भी शहरों के सौंदर्यकरण के लिए कार्य किए हैं। इस मार्केट में न केवल सिरसा के बल्कि पूरे हरियाणा सहित पंजाब व राजस्थान के लोग यहां अपना आटो से संबधिंत व्यवसाय स्थापित कर पाएंगे।
    उन्होंने कहा कि पिछले 27 सालों से जिला की ऑटो मार्केट की लंबित मांग पुरी हुई है जिसमें आप सभी का पूरा पूरा सहयोग है। उन्होंने कहा कि ऑटो मार्केट में सभी मूलभूत सुविधाएं जैसे पानी, लाईटों , सीवर व्यवस्था आदि को दुरस्त कर दिया गया हैं।  उन्होंने कहा कि 52 एकड़ भूमि में स्थापित 1255 प्लाट अलॉट कर दिए गए हैं। इसके उच्च न्यायालय के निर्णयानूसार 210 दुकाने भी शीघ्र अलॉट की जाएगी।  उन्होंने कहा कि यह मार्केट में दस हजार से भी अधिक व्यक्तियों को रोजगाार  के अवसर प्राप्त हुए हैं। शहरवासियों को रोजगाार के साथ साथ सिरसा शहर को एक नया लुक प्रदान हुआ हैं।
    श्री कांडा ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में सिरसा जिला में अन्य जिलों की तुलना में सवाया विकास हुआ हैं। जिला के लोग आगे भी यूं ही साथ देते रहे तों वह दिन दूर नहीं जब सिरसा विभिन्न क्षेत्रों में प्रदेश का अग्रणी जिला होगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में पूरे प्रदेश में विकास की गंगा बह रही है, जिसके चलते हरियाणा के मुख्यमंत्री दूसरी बार प्रदेश के मुख्यमंत्री बने हैं। उन्हें आशा है कि श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा हरियाण्ण में अपनी हैट्रिक पूरी करेंगे। उन्होंनं आटों मार्केट मेदिर में आयोजित भण्डारे में एक लाख रूपए की धन राशि देने की घोषणा के साथ साथ  श्री गुरू अर्जनदेव सेवा समिति को भी एक लाख रूपए देने की घोषणा की। इस मौके पर ऑटो मार्केट एसोसिएशन के पदाधिकारी अनिल बांगा, रोशन लाल डांग, विजयपाल अरोड़ा, विजय गर्ग, हरिप्रकाश बत्तरा, मिस्त्री हीरालाल, महेंद्र सेठी, गोगा खन्ना, हरिश तनेजा, प्रदीप गुप्ता, अमर सिंह नामधारी कृष्ण सैैनी, सुरत सैनी,  प्रेम शर्मा, जयसिंह चैयरमेन, भूपेश गोयल, राजेंद्र जिंदल ठेकेदार, तरसेम गोयल, राजेंद्र मकानी,  गुरनाम सिंह, हरजेंद्र सिंह बब्बू सरपंच, डॉ. मंगत राय गगनेजा,  व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे। इससे पूर्व उन्होंने काठमंडी रोड़ स्थित विश्वकर्मा मंदिर में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया।

हमें भगवान विश्वकर्मा के दिखाए रास्ते पर चलना चाहिए
सिरसा
, 27 अक्तूबर: सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर ने कहा कि हमें भगवान विश्वकर्मा के दिखाए रास्ते पर चलना चाहिए और उनके जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए। सांसद तंवर विश्वकर्मा दिवस पर अपने हुड्डा स्थित निवास स्थान पर संसदीय क्षेत्र के लोगों को बधाई दे रहे थे।
                 उन्होंने सभी लोगों को विश्वकर्मा दिवस व भैया दूज की बधाई दी और कहा कि भगवान विश्वकर्मा ने हमें एक ऐसा रास्ता दिखाया है,जिससे काम करने की भावना विकसित होती है। उन्होंने समाज के हर वर्ग को काम करने की प्रेरणा दी। सांसद ने कहा कि महापुरुषों द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलकर ही मनुष्य अच्छा जीवन जी सकता है और सदकर्मों की तरफ उन्मुख हो सकता हे। आज हमें उनके दिखाए मार्ग पर चलने की आवश्यकता है।
                 सांसद ने कहा कि महापुरुष किसी एक जाति या मजहब के नहीं होते अपितु समाज का हर नागरिक उनसे प्रेरणा लेता है। आज हमें उनके दिखाए मार्ग पर चलने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि व्यक्ति को अपने निजी स्वार्थो को छोड़ करके समाज व राष्ट्र के नव निर्माण के लिए कार्य करना चाहिए। डा. तंवर ने कहा कि भगवान विश्वकर्मा ने इस सृष्टि को रचा और वाहन क्रांति की एक ऐसी बुनियाद सैंकड़ों वर्ष पहले रख दी थी, जिसके बारे में उस समय लोगों ने सोचा भी नही होगा। सांसद ने कहा कि समाज के लोग भगवान विश्वकर्मा द्वारा दिखाए गए मार्ग पर चलें और देश के अच्छे नागरिक बनें।
                       उन्होंने कहा कि जब तक समाज के लोग शिक्षित नहीं होंगे तब तक देश तरक्की नहीं कर सकता। साथ ही उन्होंने आह्वान किया कि वे अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलवाएं ताकि वे बड़े होकर देश की मुख्यधारा में शामिल हो सकें और देश की तरक्की में योगदान दे सकें। उन्होंने आह्वान किया कि नशाखोरी, अनपढ़ता, भूण्रहत्या जैसी सामाजिक बुराईयों को मिटाने के लिए युवा वर्ग आगे आएं। उन्होंने कहा कि युवा वर्ग समाज हित के लिए समय व सहयोग दे। उन्होंने कहा कि हमारे महापुरूष ही समाज की पहचान और शान है इसलिए हम सब का दायित्व है कि महापुरूषों की दी शिक्षाओं का अनुसरण करें।
    उन्होंने कहा कि महापुरूष किसी एक समाज के नहीं बल्कि वो राष्ट्र की धरोहर है तथा हमे सभी महापुरूषों की जयंती या बलिदान दिवस एक पर्व के रूप में मनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऋषि-मुनि हमारी परम्परा व संस्कारों की पहचान है, जिससे युवा पीढ़ी को न केवल शिक्षाएं मिलती है बल्कि अपने दायित्व का भी ज्ञान होता है। अगर युवा पीढी भगवान विश्वकर्मा के दिखाए रास्ते व शिक्षाओं का अनुसरण करे तो न केवल उनका भविष्य उज्जवल होगा बल्कि समाज का विकास भी होगा। उन्होंने कहा कि अनपढ़ता व सामाजिक बुराईयां समाज के विकास और देश के विकास में बाधक है, इसलिए सामाजिक बुराईयों को मिटाने के लिए समाज के हर वर्ग को आगे आना होगा।

विशाल लंगर-भंडारे का आयोजन किया गया
सिरसा
, 27 अक्तुबर। दीपावली के अगले दिन गोवर्धन पूजा के अवसर पर वीरवार को सिरसा के रानियां रोड पर स्थित श्री बाबा तारा कुटिया सालासर धाम मंदिर, सनातन धर्म मंदिर सहित अनेक धार्मिक स्थलों पर अन्नकुट भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें लाखों श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया। श्री बाबा तारा कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस बार भी बाबा तारा के आशीर्वाद से विशाल लंगर-भंडारे का आयोजन किया गया है। जिसमें बाबा जी के हजारों भक्तों ने बाबा जी की समाधि पर शीश नवां कर प्रसाद ग्रहण किया। वीरवार प्रात: से ही कुटिया परिसर में बाबा तारा के श्रद्धालुओं का मेला सा लगा रहा। कुटिया परिसर में अन्नकुट भंडारे के दौरान कृष्ण मुंजाल, सूरत सैनी, गुरदयाल सैनी, मेवा सिंह , मनोज फुटेला, मनोहर फुटेला, निर्मल कांडा, नेमीचंद गुर्जर, श्री राम, लक्ष्मण गुर्जर, पंडित हेतराम शर्मा, सुशील शर्मा, भूपेश गोयल, गंगाधर शर्मा, रवि सैनी, रवि मैहता सहित सैंकड़ों स्वयंसेवकों ने आने वाले श्रद्धालुओं की सेवा की व अन्नकुट भंडारे के दौरान व्यव्स्था बनाए रखने में सहयोग दिया। सही मायने में दीपावली के तुरंत पश्चात आज धर्म नगरी सिरसा में हर तरफ लगे हुए लंगर भंडारे सिरसावासियों की गहरी धार्मिक आस्था को प्रतिबिंबित कर रहे थे।

भारतीय संस्कृति और पुराणों में भगवान विश्वकर्मा को यंत्रों का अधिष्ठाता और देव माना गया है
सिरसा
। भारतीय संस्कृति और पुराणों में भगवान विश्वकर्मा को यंत्रों का अधिष्ठाता और देव माना गया है। भगवान विश्वकर्मा ने मानव को सुख-सुविधाएं प्रदान करने के लिए अनेक यंत्रों व शक्ति संपन्न भौतिक साधनों का निर्माण किया। भारतीय संस्कृति और पुराणों में भगवान विश्वकर्मा को यंत्रों का अधिष्ठाता और देव माना गया है। यह बात आज प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने ऑटो मार्केट में लोगों से कही। वे यहां पर ऑटो मार्केट यूनियन द्वारा विश्वकर्मा डे पर आयोजित गुरू ग्रंथ साहिब जी के पाठ व लंगर भडारे के आयोजन पर आए हुए थे। इस मौके पर उनके साथ मा. राजकुमार वर्मा, संजय शर्मा, विक्की अटवाल, श्याम लाल वर्मा, जगदीश डाबड़ा, बृजदान चारन, इंद्रजीत, हीरा लाल, देवीलाल, महेंद्र सिंह थिंड, परमजीत सिंह सेठी, कृष्ण लाल, राम कंबोज, राज कंबोज, महिंद्र सिंह, सुखदेव सहित अनेक मिस्त्री व दुकानदार मौजूद थे। इस मौके पर रागी जत्थे ने श्री गुरू ग्रंथ्र साहिब का पाठ करके भजन गाए। इस मौके पर श्री शर्मा ने कहा कि विश्वकर्मा द्वारा मानव समाज भौतिक चरमोत्कर्ष को प्राप्त कर रहा है। प्राचीन शास्त्रों में वैमानकीय विद्या, नवविद्या, यंत्र निर्माण विद्या आदि का भगवान विश्वकर्मा ने उपदेश दिया है। माना जाता है कि प्राचीन समय में स्वर्ग लोक, लंका, द्वारिका, हस्तिनापुर जैसी जगहों के भी रचयिता भगवान विश्वकर्मा ही थे। इस दौरान श्री शर्मा ने यह भी कहा कि वे हमेशा ही ऑटो मार्केट के दुकानदारों को साथ खड़े रहे हैं। उनके सुख-दु:ख में वे हमेशा शरीक होते आए हैं। उन्होंने आश्वासन दिया कि वे हमेशा उनकी समस्याओं व दिक्कतों को दूर करने के लिए तैयार खड़े हैं।

सर्व धर्म संगम स्थल डेरा सच्चा सौदा में दीपावली पर्व हर्षोल्लास व धूमधाम से मनाया गया
सिरसा
। सर्व धर्म संगम स्थल डेरा सच्चा सौदा में दीपावली पर्व हर्षोल्लास व धूमधाम से मनाया गया। पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के पावन सानिध्य में डेरा प्रेमियों ने नाच गाकर दीपोत्सव मनाया। शाह सतनाम जी धाम में सत्संग पंडाल को दीपमालाएं कर भव्य ढंग से सजाया गया था।
देशवासियों को दीपावली के पावन त्यौहार की शुभकामनाएं देते हुए संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने कहा कि अपने अंदर ज्ञान का दीप जलाकर बुराई खत्म करें, इससे समाज का भी भला होगा। पूज्य गुरूजी ने कहा कि परमपिता परमात्मा, अल्लाह, राम  आपको खुशियों से मालामाल करें, नेकी भलाई के पथ पर चलने की शक्ति प्रदान करें तथा राम नाम जपने, सुमिरन करने की शक्ति प्रदान करें। उन्होंनेे कहा कि यह त्यौहार झूठ पर सच्चाई की जीत का प्रतीक है इस दिन सच के मार्ग पर चलने, नेक कार्य करने का प्रण लें तथा आपस में प्रेम भाईचारा बढाएं। इस पावन अवसर पर पूज्य गुरूजी ने शाही आसरा आश्रम व शाही बेटिया बसेरा के बच्चों तथा भक्तयोद्धाओं व शुभदेवियों को अपने पावन कर कमलों से आतिशबाजी, पटाखे व अन्य उपहार भेंट किए। पूज्य गुरूजी ने बच्चों के साथ पटाखे चलाकर त्यौहार की खुशियों को कई गुणा बढ़ा दिया। इस अवसर पर पूज्यगुरू जी ने अपनी मधुरवाणी में 'एक ही नूर से, हुकम हजूर से सारी सृष्टि साजीÓ भजन गाया, जिस पर साध संगत मंत्रमुग्ध होकर झूम उठी वहीं प्रख्यात गायक प्रगट भागू ने 'साडी नित ही रहे दीवालीÓ भजन गाकर सबको खुशियों से सराबोर कर दिया। इस अवसर पर उपस्थित डेराप्रेमियों ने 'धन धन सतगुरू तेरा ही आसराÓ का नारा लगाकर पूज्य गुरूजी को दीपावली त्यौहार की बधाई दी, पूज्य गुरूजी ने सबको अपने पावन आशीर्वाद से नवाजा।

नकली जांच अधिकारी बनकर ठगने का प्रयास
ओढ़ां
-मंगलवार की रात को गांव ख्योवाली के तीन युवकों ने नकली अधिकारी बनकर एक कार चालक को ठगने की कोशिश की और पुलिस को बताने पर जान से मारने की धमकी दी। यह जानकारी देते हुए थाना प्रभारी रवि खुंडिया ने बताया कि दीवाली की पहली रात मंगलवार को 10 बजे के लगभग जलालआना निवासी 22 वर्षीय सुखपाल सिंह पुत्र गुरजंट सिंह गांव ख्योवाली में अपने एक दोस्त को छोड़कर वापिस आ रहा था कि ओढ़ां में ख्योवाली रोड पर डॉ. पालाराम के अस्पताल के निकट दो युवकों ने उसे हाथ देकर रोक लिया और उसे गाड़ी के कागजात दिखाने को कहा। सुखपाल सिंह कहा कि मेरे पास कागजात नहीं हैं तो उन्होंने कहा कि गाड़ी में एसडीएम साहिब बैठे हैं जो कि आपकी कार को थाने में बंद करवा देंगे। इस बात को लेकर उनमें तकरार हो गई तथा सुखपाल सिंह ने उन्हें पहचानते हुए कहा कि आप लोग तो गांव ख्योवाली के रहने वाले हैं। इस पर उन युवकों ने कहा कि आप चुपचाप घर चले जाओ और यदि पुलिस को बताया तो जान से मार देंगे। सुखपाल सिंह ने मोबाइल पर इसकी सूचना थाने में दी और पुलिस के वहां पहुंचने से पहले वे भाग गए। युवकों की पहचान संजय पुत्र ओमप्रकाश, जयबीर पुत्र श्रीचंद, सोहनलाल उर्फ सैक्टरी तीनों निवासी ख्योवाली के रूप में हुई है। जांच अधिकारी मंगल सिंह एएसआई से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि सुखपाल सिंह के बयान पर उक्त तीनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है और जांच जारी है।

विद्यार्थियों ने बनाई विभिन्न प्रकार की रंगोली
बिज्जूवाली
, 26 अक्तूबर ( हेमराज बिरट ) ओढ़ां क्षेत्र के सभी गांवों सालमखेड़ा, चोरमार, जलालआना, नुहियांवाली, घुकांवाली, ख्योवाली, चकेरियां, रोहिडांवाली, आनंदगढ़ और मिठडी आदि में दीपावली का पर्व उत्साह व श्रद्धा के साथ मनाया गया। इस अवसर पर ग्रामीणों ने दीपमाला की, तेल के दीए जलाए और बच्चों ने पटाखे फोड़े तथा विभिन्न प्रकार की मिठाईयों का आनंद लिया। वहीं गांव बिज्जूवाली के राजकीय उच्च विद्यालय में आज दीपावली उत्सव को लेकर विद्यालय के विद्यार्थियों के लिए रंगोली प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें कक्षा छठी से लेकर कक्षा नौंवी तक के विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रकार की रंगोली व अनेक आईटम प्रस्तुत किए। रंगोली प्रतियोगिता में कक्षा आठवीं के विद्यार्थी सुभाष, सतवीर कुलरिया, काजल सुखिजा, पलका सहारण, अनिता रानी, किरण बाला, मीनू रानी सहित कक्षा के अन्य विद्यार्थियों ने सबसे सुन्दर रंगोली बनाकर प्रथम स्थान प्राप्त किया, कक्षा नौंवी ए के विद्यार्थी सचिन, चंदन, दीपक, ज्योति, संगीता, पूजा, ममता, सरोज सहित कक्षा के अन्य विद्यार्थियों ने द्वितीय स्थान व कक्षा नौंवी बी के विद्यार्थी विनोद कुमार, राजन, शिखा, दर्शना, शालू रानी सहित अन्य विद्यार्थियों ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। रंगोली प्रतियोगिता के दौरान विद्यालय के मुख्याध्यपक राजेन्द्र कुमार जाखड़ ने विद्यार्थियों को दीपावली त्यौहार के मौके पर अधिक पटाखे चलाने के स्थान पर अपने घरों को सजाने की प्रेरणा दी। प्रतियोगिता व दीपावली त्यौहार को लेकर विद्यालय के विद्यार्थियों में काफी हद तक उत्साह देखने को मिला। विद्यार्थियों द्वारा बनाई गई मनमोहक रंगोलियों ने सभी का मन मोह लिया। इस मौके पर विद्यार्थियों ने प्रतिवर्ष प्रदूषण रहित दीपावली मनाने का संकल्प लिया।

No comments:

Post a Comment