Saturday, October 22, 2011

समाचार News 23.10.2011

ऊर्जा संरक्षण 2010 के राज्य स्तरीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कारों के लिए आवेदनों की प्राप्ति हेतु 18 अक्तूबर 2011 तिथि निर्धारित की थी अब इसे बढ़ाकर 11 नवंबर 2011 कर दी गई है
सिरसा
23 अक्तूबर। हरियाणा अक्षय ऊर्जा विभाग ने ऊर्जा संरक्षण उपायों में उत्कृष्ट प्रदर्शन एवं सराहनीय कार्य करने वाले औद्योगिक सरकारी एवं अद्र्धसरकारी, शैक्षणिक तथा वाणिज्यक प्रतिष्ठानों से ऊर्जा संरक्षण 2010 के राज्य स्तरीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कारों के लिए आवेदनों की प्राप्ति हेतु 18 अक्तूबर 2011 तिथि निर्धारित की थी अब इसे बढ़ाकर 11 नवंबर 2011 कर दी गई है।  
    यह जानकारी देते हुए डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि 1 मेगावाट से अधिक के लोड वाले बड़े उद्योग, लघु उद्योगों की श्रेणी, सरकारी तथा अद्र्धसरकारी भवन व शैक्षणिक संस्थानों के भवन तथा वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में होटल, अस्पताल, ंशॉपिंग मॉल व प्लाजा शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि बड़े उद्योगों की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार के लिए 2 लाख, द्वितीय स्थान के लिए 1 लाख तथा तृतीय के लिए 50 हजार रुपए पुरस्कार, एक-एक प्रशस्ति पत्र व टॉफी प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार लघु स्केल इंडस्ट्रीज में प्रथम, द्वितीय स्थान के लिए 1 लाख व 50 हजार रुपए, सरकारी तथा अद्र्धसरकारी भवनों की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार के लिए दो लाख व एक लाख रुपए की राशि शामिल है जबकि शैक्षणिक संस्थानों व वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों के लिए प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान के लिए क्रमश: एक लाख, 50 हजार व 25 हजार रुपए है।
    उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा देश में ऊर्जा संरक्षण की रणनीति के लिए एक नियामक ढांचा तैयार करने और ऊर्जा संरक्षण अधिनियम-2001 लागू किया गया है। यह अधिनियम 1 मार्च 2002 से शुरू किया गया। उन्होंने कहा कि कोई भी संस्था अपने कार्य क्षेत्र में विद्युत उपकरण, जल हीटिंग सिस्टम, सीएफएल और टी-5 ट्यूब लाइट्स का उपयोग सरकारी संस्थाएं, आईएसआई स्टार लेबल मोटर पम्प को कृषि के क्षेत्र में उपयोग किया गया। उन्होंने बताया कि सीएफएल, टी-5 ट्यूब लाइट्स और प्रकाश उत्सर्जक डायोड (एलईडी) वाणिज्यिक और संस्थागत क्षेत्रों में तथा बिजली उपभोक्ताओं के लिए इनका उपयोग जरूरी कर दिया जाएगा। डा. ख्यालिया ने बताया कि हरियाणा ऊर्जा संरक्षण कार्य योजना जो माननीय मुख्यमंत्री द्वारा तैयार किया गया है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा तय की गई कम बिजली खपत करने वाले उन उपभोक्ताओं जिन्होंने विभिन्न इकाइयों द्वारा ऊर्जा संरक्षण के उपयोग के लिए बिजली व ईंधन ऊर्जा बचाने में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। सरकार उन उपभोक्ताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित करेगी। उन्होंने कहा कि इन पुरस्कारों से बिजली उपभोक्ताओं में बिजली खपत कम करने का उत्साह पैदा होगा।
    उन्होंने कहा कि बड़े पैमाना औद्योगिकी क्षेत्रों में ऊर्जा खपत को कम करने वाले उपभोक्ताओं को प्रथम पुरस्कार 2 लाख रुपए, प्रशंसा पत्र तथा ट्राफी भेंट की जाती है। दूसरे स्थान पर रहने वाले उपभोक्ता को 1 लाख रुपए, प्रशंसा पत्र व ट्राफी दी जाती है। इसी प्रकार तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले उपभोक्ता को 50 हजार रुपए, प्रशंसा पत्र व ट्राफी पुरस्कार के रूप में प्रदान की जाएगी।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि इसी प्रकार छोटे औद्योगिक क्षेत्रों में बिजली की खपत कम करने वाले उपभोक्ताओं को प्रथम पुरस्कार 1 लाख रुपए, प्रशंसा पत्र तथा ट्राफी भेंट की जाएगी। दूसरे स्थान पर रहने वाले उपभोक्ता को 50 हजार रुपए, प्रशंसा पत्र व ट्राफी दी जाएगी। सरकारी व अद्र्ध सरकारी संस्थाओं में बिजली खपत कम करने वाले उपभोक्ताओं को प्रथम पुरस्कार 2 लाख रुपए, प्रशंसा पत्र तथा ट्राफी भेंट की जाएगी। दूसरे स्थान पर रहने वाले उपभोक्ता को 1 लाख रुपए, प्रशंसा पत्र व ट्राफी दी जाएगी। इसी प्रकार शैक्षणिक संस्थाओं में बिजली की बचत करने वाले उपभोक्ताओं को प्रथम पुरस्कार 1 लाख रुपए, प्रशंसा पत्र तथा ट्राफी भेंट की जाएगी। दूसरे स्थान पर रहने वाले उपभोक्ता को 50 हजार रुपए, प्रशंसा पत्र व ट्राफी दी जाएगी। इसी प्रकार तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले उपभोक्ता को 25 हजार रुपए, प्रशंसा पत्र व ट्राफी पुरस्कार के रूप में दी जाएगी।
    उन्होंने बताया कि यह राज्य स्तरीय पुरस्कार व्यावसायिक इमारतें जैसे होस्टल, हॉस्पीटल, शॉपिंग मॉल, प्लाजा क्षेत्रों में बिजली की बचत करने वाले उपभोक्ताओं को प्रथम पुरस्कार के रूप में 1 लाख रुपए, प्रशंसा पत्र तथा ट्राफी भेंट की जाएगी। दूसरे स्थान पर रहने वाले उपभोक्ता को 50 हजार रुपए, प्रशंसा पत्र व ट्राफी दी जाएगी। इसी प्रकार तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले उपभोक्ता को 25 हजार रुपए, प्रशंसा पत्र व ट्राफी पुरस्कार के रूप में दी जाएगी।

फिक्की द्वारा हरियाणा प्रदेश को खेलों को प्रोत्साहन देने वाले सर्वश्रेष्ठï राज्य का पुरस्कार देने पर देश व प्रदेशवासियों को बधाई दी
सिरसा,
23 अक्तूबर : सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर ने फिक्की द्वारा हरियाणा प्रदेश को खेलों को प्रोत्साहन देने वाले सर्वश्रेष्ठï राज्य का पुरस्कार देने पर देश व प्रदेशवासियों को बधाई दी है।
    डा. तंवर ने प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा को धन्यवाद एवं बधाई देते हुए कहा कि आज खेल किसी मायने में किसी व्यवसाय से कम नहीं है, खेलों में अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाडिय़ों को विभिन्न कंपनियां हाथों-हाथ नौकरियां दे रही है। इसके अलावा प्रदेश सरकार भी खिलाडिय़ों की इस उपलब्धि को ध्यान में रखकर उच्च पदों पर नियुक्तियां दे रही है। इसके साथ-साथ करोड़ों रूपए के नगद पुरस्कार भी दिए जा रहे है। खिलाडिय़ों को अच्छे प्रशिक्षण के लिए आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है। उन्हें विदेशों में बेहतरीन खेल प्रशिक्षकों से प्रशिक्षण दिलवाया जा रहा है। सांसद ने कहा कि पदक लाओं और पद पाओं की नई खेल नीति के साकारात्मक परिणाम सामने आए है। प्रदेश में लागू नई खेल नीति से ग्रामीण क्षेत्रों में छुपी हुई खेल प्रतिभाए उभरकर सामने आई है। जिसके अन्र्तगत अन्र्तराष्टï्रीय प्रतियोगिताओं में पुरस्कार जीतने वाले खिलाडिय़ों को ऊंचे प्रोत्साहन और नौकरियों में आरक्षण दिया गया है। डा.अशोक तंवर ने यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी, प्रधानमंत्री डॉ0 मनमोहन सिंह तथा महासचिव राहुल गांधी का आभार जताया है। तंवर ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में राज्य सरकार जनहितकारी नीतियों एवं जन कल्याणकारी नीतियों का लाभ आमजन तक पहुंचाने के लिए गंभीरता से प्रयासरत हैं।       
     तंवर ने कहा कि राष्ट्र्रमण्डल खेलों में भी हरियाणा के खिलाडिय़ों ने अपनी प्रतिभा का प्रर्दशन कर पूरे विश्व में इस बात का संदेश दिया है कि हरियाणा के खिलाड़ी किसी भी मायने में दूसरे खिलाडिय़ों से कम नही है।  राज्य सरकार की खेल नीति के परिणामस्वरूप राज्य के खिलाडिय़ों ने राष्टï्रमंडल खेलों, एशियाई खेलों और अन्य राष्टï्रीय प्रतियोगिताओं में बड़ी संख्या में पदक जीत कर हरियाणा और भारत का नाम रोशन किया । उन्होंने कहा कि यह सब प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के दूर दृष्टि सोच का ही परिणाम है। उन्होंने कहा कि नए खिलाडिय़ों की प्रतिभाओं को निखारने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा टेंलट हंट कार्यक्रम आयोजित किए गए, ताकि खिलाडिय़ों को उभरने का मौका मिल सके। प्रदेश सरकार ने भावी खिलाडिय़ों की पहचान करने के लिए स्पैट कार्यक्रम शुरू किया गया, जिसके माध्यम से आठ से 19 वर्ष की आयु वर्ग के खिलाडिय़ों को छात्रवृत्तियां, प्रशिक्षण और अन्य सुविधाएंं दी जाएंगी। विभिन्न खेलों में प्रशिक्षण के लिए राज्य में 12 अकादमियां खोली गई हैं और ग्रामीण क्षेत्रों में स्टेडियम बनाये गये हैं।
            सांसद ने कहा कि उनकी सरकार की खेल नीति में तीन बातों पर मुख्य रूप से जोर दिया गया है, जिसमें पहला, खेल सुविधाओं का विकास, दूसरा, खिलाडिय़ों की पहचान और तीसरा, समुचित प्रशिक्षण तथा प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों के लिए नौकरी की गारंटी। उन्होंने कहा कि अब तक लगभग 7,000 खिलाडिय़ों को 32 करोड़ रूपये से अधिक की राशि के प्रोत्साहन दिये जा चुके हैं तथा 300 से अधिक खिलाडिय़ों को सरकार बोर्डों और निगमों में नौकरियां दी जा चुकी हैं।

पुलिस जवानों को दिए हेल्थ टिप्स
सिरसा
, 23 अगस्त। पुलिस जवान अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें। अपनी दिनचर्या में कसरत, योगा व सैर को शामिल करें तथा समय-समय पर अपने शरीर की मेडिकल जांच करवाते रहें, ताकि किसी भी तरह की बीमारियों के बारे समय रहते पर पता लगने पर उनका उपचार करवाया जा सके। उक्त उद्गार पुलिस अधीक्षक सतेन्द्र कुमार गुप्ता ने आज पुलिस लाईन स्थित सामुदायिक केन्द्र में आयोजित एक सेमीनार की अध्यक्षता करते हुए कही। इस सेमीनार में डॉ. जगदीश चौधरी, डॉ. अमित नारंग, डॉ. नीलू चुघ, डॉ. राजीव खेड़ा ने पुलिस जवानों को स्वस्थ रहने के टिप्स दिये। इस मौके पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीण कुमार मेहता भी उपस्थित थे।
    इस सेमीनार में पहुंचे डॉ. जगदीश चौधरी, अमित नारंग, डॉ. नीलू चुघ व डॉ. राजीव खेड़ा ने उपस्थित पुलिस जवानों को स्वास्थ्य के बारे में टिप्स देते हुए विभिन्न रोगों के लक्षण तथा उनसे बचाव के उपाय के बारे में जानकारी दी। डॉक्टरों ने कहा कि पुलिस जवान मानसिक व शारीरिक रूप से तंदुरुस्त हों तभी वे अपनी ड्यूटी सही ढंग से कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस जवान शराब, धूम्रपान इत्यादि नशों से दूर रहें, क्योंकि नशा विभिन्न बीमारियों को आमंत्रित करता है, इसलिए पुलिस जवान व्यायाम, योगा इत्यादि को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।
    इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सतेन्द्र कुमार गुप्ता ने सेमीनार में पहुंचे चिकित्सकों का आभार व्यक्त किया। श्री गुप्ता ने कहा कि जिला पुलिस की तरफ से 40 वर्ष से ऊपर की उम्र के पुलिस जवानों का नियमित रूप से सामान्य अस्पताल सिरसा में मेडिकल चैकअप करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस चैकअप का उद्देश्य है कि पुलिस जवान पूर्ण रूप से स्वस्थ रहें तथा कोई भी बीमारी पाने पर उसका  समय रहते उपचार करवाया जा सके। उन्होंने कहा कि जिला पुलिस द्वारा समय-समय पर ऐसे स्वास्थ्य सेमीनारों का आयोजन पुलिस जवानों को स्वस्थ रखने के लिए करवाया जाता है।
सिरसा। जिला की ऐलनाबाद पुलिस ने गश्त के दौरान सार्वजनिक स्थान पर शराबी हालत में हुड़दंगबाजी करने के आरोप में तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए व्यक्तियों की पहचान राजू पुत्र लच्छी राम, महेन्द्र पुत्र दुली चंद व ओपिन्द्र पुत्र गंगूदास निवासी ऐलनाबाद के रूप में हुई है। आरोपियों के विरुद्ध थाना ऐलनाबाद में भादसं की धारा 160 आईपीसी के तहत मामला दर्ज किया गया है।
   
सिरसा की नहर कालोनी में सालाना गुरमत समागम किया गया
सिरसा। 22 अक्तुबर 2011 को सिरसा की नहर कालोनी में सालाना गुरमत समागम किया गया। समागम शाम 6 बजे से रात 10 बजे तक चला । इस समागम को श्री गुरू ग्रन्थ साहिब जी गुरका गददी दिवस को समर्ति के उपल्क्ष मे मनाया गया । यह समागम सुखमणि साहिब सेवा सोसायटी द्वारा कारवाया गया । इस समागम में भाई बलविन्द्र सिंह जी कथावाचक देहरादून वाले व भाई गुरूचरण सिंह जी कीर्तणी बंगला साहिब दिल्ली वाले ने संगतो को गुरू के चरणो के साथ जोडा। पिछले कई दिनो से सिक्ख संगत मे इस समागम को लेकर बहुत उल्साह था व समागम मे संगत ने गुरू की महिमा का खुब आनन्द उठाया । समागम की सम्पति समय गुरू का लंगर भी चलाया गया ।

गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा सोमवार से शुक्रवार तक सिरसा में प्रवास करेंगे
सिरसा
, 23 अक्तुबर। गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा सोमवार से शुक्रवार तक सिरसा में प्रवास करेंगे और सिरसा वासियों के संग धनतेरस से रामनवमी तक के सभी त्यौहार मनाएंगे। यह जानकारी देते हुए हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने बताया कि हर वर्ष की तरह इस बार भी गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा त्यौहारों को अपने मित्रो और कार्यकर्ताओं के  साथ सिरसा में मनाएंगे। अपने इस 5 दिवसीय सिरसा प्रवास के दौरान गृह राज्यमंत्री अनेक समाजिक और धार्मिक कार्यक्रमों में शिरक्त करेंगे और कार्यकर्ताओं की समस्याएं सुनेंगे तथा सिरसा के विकास के लिए कार्यकर्ताओं और समर्थकों के साथ विचार-विमर्श के बाद नई योजनाएं तैयार करेंगे। गोबिंद कांडा ने बताया कि गृह राज्यमंत्री  27 अक्तुबर को विश्वकर्मा-दिवस पर काठमंडी, ऑटो मार्केट और डबवाली रोड़ पर आयोजित होने वाले धार्मिक कार्यक्रमों में बतौर मुख्यातिथि शिरक्त करेंगे।

जागरण का शुभारंभ मां भवानी की भव्य प्रतिमा के समक्ष पावन ज्योत प्रज्जवलित करके किया
सिरसा
, 23 अक्तुबर। हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने बीती रात खैरपुर स्थित हनुमान मंदिर के पास आयोजित मां भगवती के जागरण में बतौर मुख्यातिथि शिरक्त की और जागरण का शुभारंभ मां भवानी की भव्य प्रतिमा के समक्ष पावन ज्योत प्रज्जवलित करके किया। इस अवसर पर गोबिंद कांडा ने कहा कि संत महात्माओं की धरती धर्मनगरी सिरसा का यह सौभाग्य है कि यहां के युवाओं का रूझान लगातार धार्मिक आयोजनों की तरफ बढ़ रहा है। कांडा ने कहा कि साम्प्रदायिक सौहार्द के प्रतीक सिरसा की पहचान  पूरे देश में एक ऐसे जिले के रुप में उभरकर आई है, जहां सबसे ज्यादा धार्मिक प्रवृति के लोग निवास करते हैं। जागरण के दौरान श्रद्धालु भजन मंडली द्वारा गाए गए भजन 'दुर्गा है मेरी मां, अम्बे है मेरी मांÓ 'आजा वे मां तेनू अखियां उडीक दियांÓ पर जमकर झूमे और माता का गुणगान किया। इस पावन अवसर पर जागरण के आयोजक बाल युवा क्लब के पदाधिकारी मदन लाल ग्रोवर, कृष्ण ग्रोवर, सतपाल कुकरेजा, पंकज कथुरिया ने मुख्यातिथि गोबिंद कांडा को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर गोबिंद कांडा के साथ मोहनलाल डरोलिया एडवोकेट, भागीरथ गुप्ता एडवोकेट, तरसेम गोयल, गृह राज्यमंत्री के निजी सचिव लक्ष्मण गुर्जर, कमल मैहता, राजू सैनी, भूपेश गोयल, विजय यादव, नवीन मेहरा, रमेश कनोडिय़ा, गुरनाम सिंह सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

दीपावली पर्व के उपलक्ष्य में डी.ए.वी. स्कूल में  विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया
सिरसा
, दीपावली पर्व के उपलक्ष्य में डी.ए.वी. स्कूल में  विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसमें सोलो डांस, दीया डैकोरेशन, ग्रीङ्क्षटग कार्ड मेङ्क्षकग व रंगोली प्रतियोगिता थी। सोलो  डांस प्रतियोगिता में पहली से पांचवी तक के, दीया डैकोरेशन में छठी के, ग्रीङ्क्षटग कार्ड मेङ्क्षकग में सांतवी के तथा रंगोली प्रतियोगिता में कक्षा आठवीं से दसवीं तक के विद्याॢथयों ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। डी.ए.वी. स्कूल के प्रांगण में उत्सव व आनंद का माहौल था। नन्हें-मुन्ने बच्चों ने रंग-बिरंगे परिधान पहनकर संगीत की धुनों पर मनमोहक नृत्य प्रस्तुत कर सबको मंत्र मुग्ध कर दिया। बच्चों ने विभिन्न गीतों पर जमकर डांस किया। बच्चों ने रंग-बिरंगे फूलों, पत्तों, रिबनों, डोरियों, शीशों, मोतियों जैसी सजावटी सामग्री का प्रयोग करते हुए आकर्षक व मनमोहक रूप से दीए सजाए। बच्चों ने नववर्ष, क्रिसमिस व दीपावली से संबंधित ग्रीङ्क्षटग कार्ड बनाए। बच्चों ने अपने विचार प्रभावशाली चित्रों के माध्यम से विभिन्न रंगों का प्रयोग करते हुए व्यक्त किए। रंगोली प्रतियोगिता में बच्चों ने विभिन्न प्रकार के रंगों, बुरादे, चावल, दालें, फलों व मिट्टी के दीयों की मदद से सुंदर व मनमोहक रंगोली बनाई। सोलो डांस प्रतियोगिता में पहली कक्षा में प्रतिभा ने प्रथम, कोहिमा व शुभम ने संयुक्त रूप से द्वितीय तथा पायल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। दूसरी कक्षा में हर्ष ने प्रथम, सान्या व लबीश ने द्वितीय तथा भवप्रीत ने तृतीय स्थान हासिल किया। तीसरी कक्षा में कनिष्का ने प्रथम, अनुष्का ने द्वितीय तथा जतिन ने तृतीय स्थान पाया। चौथी कक्षा में वंशिका ने प्रथम, मुस्कान ने द्वितीय तथा गोकुल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। पांचवी कक्षा में आरती ने प्रथम, युक्ति ने द्वितीय तथा रीतिका ने तृतीय स्थान पाया। दीया डैकोरेशन प्रतियोगिता में हर्ष व रीतिका ने संयुक्त रूप से प्रथम, वंशिका व सक्षम ने द्वितीय तथा दीपेश व यशस्वी ने तृतीय स्थान हासिल किया। मुस्कान को सांत्वना पुरस्कार मिला। ग्रीङ्क्षटग कार्ड मेङ्क्षकग प्रतियोगिता में सिमरन ने प्रथम, राधिका ने द्वितीय तथा संजीवनी व भव्या ने तृतीय स्थान पाया। यशिका व रिया को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। रंगोली प्रतियोगिता में अलीशा व शायना तथा शिवानी व पूर्वा ग्रुप ने प्रथम स्थान, आस्था व नोनिका तथा प्रीति व दमन ग्रुप ने द्वितीय स्थान, अंकिता व सलोनी तथा युक्ता व कोमल ग्रुप ने तृतीय स्थान हासिल किया। काजल व धीरज तथा महिमा व शिल्पा ग्रुप को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। सुपरवाइजरी हैड मंजू बाला ने विजेता प्रतिभागियों को बधाई व हाॢदक शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ विभिन्न सांस्कृतिक गतिविधियों में भी भाग लेना चाहिए, ताकि उनका मनोबल व आत्मविश्वास बढ़ सके व उनके भीतर छिपी प्रतिभा को निखरने का मौका मिल सके। दीपावली की हाॢदक शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने बच्चों को पटाखों रहित दीपावली मनाने के लिए भी प्रेरित किया। इस मौके पर दिल्ली की अवंतिका संस्था द्वारा स्कूल में करवाई विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्याॢथयों को मैडल देकर सम्मानित किया गया।

हनुमान मंदिर पर हवन आयोजित
बिज्जूवाली
(हेमराज बिरट) स्टेट हाईवे नंबर-32 पर गांव गोरीवाला की नहर के पास स्थित हनुमान मंदिर पर गत दिन हवन-यज्ञ का आयोजित करवाया गया। हनुमान मंदिर पर हर शनिवार व पूर्णिमासी के अवसर पर हवन-यज्ञ की भस्म दी जाती है जिससे शरीर में होने वाले रोगों से छुटकारा मिलता है। यह भस्म नि:शुल्क दी जाती है तथा गत शनिवार के दिन मंदिर पर सवामणी की गई तथा बाहर से आए हुए श्रद्धालुओं के लिए भण्डारा करवाया गया। हवन के बाद हनुमान जी की आरती की गई। हवन में ओम् नम: वासुदेवाय् नम:, रामचन्द्र: नम:, वायु पुत्राय: नम:, श्रीरामचन्द्र-सीताय: नम:, श्री गणेशाय: नम: आदि के मंत्रों का उच्चारण किया गया। मंदिर के संचालक मंगल चंद ने बताया कि  रोगों से छुटकारा पाने के लिए यदि हनुमान जी के नाम का जाप व हनुमान चालीसा का पाठ किया जाए तथा मंगलवार व शनिवार को हनुमान जी की प्रतिमा को संदूर चढ़ाने तथा हनुमान जी की आरती आदि करने से रोगों से छुटकारा व मनोकाना पूरी होती है। इस मौके पर मंदिर के पुजारी रामेश्वर, विनोद कुमार, प्रहलाद, पप्पू, मोहन लाल, कृष्ण गोदारा, सीताराम, कृती देवी, तृप्ता देवी, पार्वती देवी, आशमानी, प्रमेश्वरी देवी सहित अनेक श्रद्धालुओं ने हवन-यज्ञ में भाग लिया।

No comments:

Post a Comment