Wednesday, October 5, 2011

समाचार News 05.10.2011

शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि योजना के मल्टीसैक्टोरियल विकास कार्यक्रम के तहत चालू वित्त वर्ष के दौरान चार करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी
सिरसा,  5 अक्तूबर
।  जिला में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि योजना के मल्टीसैक्टोरियल विकास कार्यक्रम के तहत चालू वित्त वर्ष के दौरान चार करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी।           यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि योजना जिला में साक्षरता की अलख जगाने और विभिन्न विकास कार्यों के लिए वरदान साबित हो रही है। यह योजना प्रदेश के दो जिलों सिरसा व महेंद्रगढ़ में चलाई जा रही है। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा यह योजना इन जिलों में महिलाओं की साक्षरता में कमी की दर को मद्देनजर रखते हुए शुरु की गई थी। गत वर्ष इस योजना के तहत जिला में शिक्षा के साथ-साथ अन्य विकास कार्यों पर 10 करोड़ रुपए से भी अधिक की राशि खर्च की गई जिससे जिले में विभिन्न क्षेत्रों में लोगों को सामुदायिक रुप से लाभ हुआ है।
    उन्होंने बताया कि सिरसा जिला में गत वर्षों के दौरान साक्षरता की दर को बढ़ाने के लिए बीआरजीएफ योजना के कार्यक्रम के अलावा उत्तर साक्षरता अभियान चलाया गया। इन कार्यक्रमों की बदौलत सिरसा जिले की वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार महिलाओं की  साक्षरता दर में गुणात्मक वृद्धि हुई है। ताजा आंकड़ों के अनुसार जिला में इस समय 61.2 प्रतिशत महिलाएं साक्षर पाई गई है जबकि 2001 में यह दर 49.9 प्रतिशत थी। इसी प्रकार से पुरुष साक्षरता दर में भी वृद्धि पाई गई है। जनगणना के ताजा आंकड़ों के अनुसार इस समय जिला में पुरुषों की साक्षरता 78.6 प्रतिशत है जबकि 2001 की जनगणना के अनुसार पुरुषों की साक्षरता दर 70.1 थी। इस तरह से जिला में कुल साक्षरता दर अब 70.4 प्रतिशत तक पहुंच गई है जो वर्ष 2001 में 60.6 प्रतिशत थी।
    उन्होंने बताया कि पिछड़ा क्षेत्र अनुदान योजना के तहत जिला में शिक्षा और साक्षरता के क्षेत्र में सुधार लाने के लिए लड़कियों और महिलाओं को उच्च शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें यातायात जैसी सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। जिला प्रशासन द्वारा यातायात की सुविधा के लिए दो करोड़ रुपए की राशि खर्च करने का प्रावधान उक्त योजना के तहत रखा गया है जिससे विभिन्न साईज की छोटी व बड़ी बसें खरीदी जाएंगी। इन बसों के माध्यम सेदूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों से लड़कियों को स्कूलों और महाविद्यालयों तक पहुंचाया जाएगा। ये बसें प्रशासन द्वारा नो लॉस नो प्रोफिट के आधार पर शुरू की जाएगी। आगामी शिक्षा सत्र से बसें शुुरू कर दी जाएगी।
    उपायुक्त ने बताया कि जिला में स्कूल स्तर पर शिक्षा के क्षेत्र में गुणात्मक सुधार लाने और छात्रों को अंग्रेजी भाषा के प्रति आकर्षित करने के लिए छात्रों को शब्दकोष जैसी सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। इसके साथ-साथ मूक बधिर व विकलांग छात्रों को भी शिक्षा से संबंधी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। विद्यार्थियों को अग्रेजी भाषा में दक्ष करने के लिए भी और प्रभावी तरीके से कार्यक्रम चलाया जाएगा। इन कार्यक्रमों पर एक करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। जिला में अनुसूचित जाति व पिछड़ा वर्ग के छात्रों को हॉस्टल सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए भी एक करोड़ रुपए की राशि खर्च की जाएगी। जिला में जहां भी अनुसूचित जाति छात्रों के छात्रावास की जरुरत महसूस होगी वहां छात्रावास का निर्माण करवाया जाएगा। इस प्रकार से पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि योजना से जिला में शिक्षा की लौ तो जगेगी ही साथ ही साथ शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार आएगा।

 जिले में सामाजिक-आर्थिक तथा जातिगत जनगणना अक्तूबर व नवंबर माह में होगी
सिरसा
, 5 अक्तूबर। जिले में सामाजिक-आर्थिक तथा जातिगत जनगणना अक्तूबर व नवंबर माह में होगी। इसके लिए प्रगणकों, पर्यवेक्षकों की नियुक्ति तथा उन्हें प्रशिक्षण देने का कार्य जिला प्रशासन द्वारा शुरू कर दिया गया है। इस संबंध में अतिरिक्त उपायुक्त श्री डी.के.बेहरा ने संबंधित अधिकारियों की बैठक कर उन्हें इस जनगणना के कार्य को सही ढंग से संपन्न करने के निर्देश दिए हैं।
    अतिरिक्त उपायुक्त ने जनगणना सर्वेक्षण कार्य को निष्पक्ष, पारदर्शिता एवं सुचारू तथा निर्धारित अवधि में पूरा करवाने के लिए जिला सांख्य अधिकारी (जिला जनगणना अधिकारी)को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है और तहसीलदार को ग्रामीण क्षेत्रों में चार्ज अधिकारी नियुक्त किया है तथा शहरी क्षेत्रों के लिए ईओ नगरपालिका व सचिव को चार्ज अधिकारी नियुक्त किया है। उन्होंने जनगणना सर्वेक्षण कार्य में नियुक्त किए गए सभी अधिकारियों से कहा है कि इस कार्य को पूरी जिम्मेदारी के साथ पूरा करें तथा ड्यूटी में लगाए गए प्रगणकों व पर्यवेक्षकों के कार्य का भी समय-समय पर निरीक्षण करें ताकि जनगणना का कार्य समय सीमा में पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस जनगणना कार्य में जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 2442 ब्लॉक बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में 520 प्रगणक नियुक्त होंगे जबकि शहरी में क्षेत्रों में 277 होंगे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में 87 पर्यवेक्षक अपनी जिम्मेदारी का काम संभालेंगे जबकि शहरी क्षेत्रों में 46 पर्यवेक्षक अपनी ड्यूटी बखूबी निभाएंगे। उन्होंने इस कार्य में सभी सामाजिक कार्यकर्ताओं, रेजीडेंट वैल्फेयर एसोसिएशनों के प्रतिनिधियों, पार्षदों व पूर्व पार्षदों से भी निष्पक्ष सर्वेक्षण की अपील की है।
    श्री डीके बेहरा ने कहा कि ग्रामीण भारत में सामाजिक आर्थिक एवं जाति आधारित जनगणना 2011 को ईमानदारी व निष्ठा से निर्धारित अवधि में पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि देश में जातिवार जनसंख्या के अनुमान लगाने और गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों का पता लगाने के संबंध में जनता की बहुत अधिक रूचि रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार जून 2011 और दिसंबर 2011 के बीच सामाजिक, आर्थिक एवं जाति आधारित जनसंख्या 2011 का कार्य कर रहा है। पहली बार भारत के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के लिए इतने बड़े पैमाने पर कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि घर-घर जाकर सामाजिक-आर्थिक गणना की जाएगी जिससे परिवारों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति के आधार पर उनके स्तर का पता लगाया जाएगा जिससे राज्य सरकारें गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों की सूची तैयार कर सकेंगी। उन्होंने कहा कि प्रमाणिक सूचना उपलब्ध करवाई जाएगी जिससे देश की जातिवार जनसंख्या की गणना हो सकेगी। उन्होंने कहा कि विभिन्न जातियों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति और विभिन्न जातियों और जनसंख्या के विभिन्न वर्गों की शैक्षणिक स्थिति के संबंध में प्रमाणिक सूचना उपलब्ध करवाई जाएगी।
    अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि सारा कार्य बिना कागज-पत्र के हैंडहेल्ड इलैक्ट्रॉनिक डिवाइज पर किया जाएगा। इससे आंकड़ा प्रविष्टि में गलतियां और प्रगणक के स्वनिर्णय में बहुत अधिक कमी आएगी। सारी सूचना पूर्णत: आधार और एनपीआर के अनुकूल होगी। उन्होंने कहा कि इस संबंध में अधिकांश जानकारी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसी प्रकार की गलत सूचना न दी जाए। इसके लिए गणना चरण में ग्राम सभा के स्तर पर जनता द्वारा जांच-सभी स्तरों पर जांच पड़ताल की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि सामाजिक-आर्थिक एवं जाति आधारित जनगणना 2011 परिवारों को उनकी सामाजिक आर्थिक स्थिति के आधार पर रैंक प्रदान करेगी जिससे राज्य, संघ राज्य क्षेत्र सरकारें यथार्थ रूप से ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में गरीबी रेखा से नीचे रह रहे परिवारों की एक सूची तैयार कर सकेगी। उन्होंने कहा कि इससे देश में जनसंख्या के जातिवार ब्यौरों की प्रमाणिक जानकारी उपलब्ध होगी। यह विभिन्न जातियों का सामाजिक आर्थिक विवरण प्रदान करेगी।
    श्री डीके बेहरा कहा कि इसके लिए प्रगणकों को प्रशिक्षण किया जाएगा। प्रत्येक प्रगणक को चार गणना ब्लॉक दिए जाएंगे और प्रत्येक 6 प्रगणकों पर एक पर्यवेक्षक नियुक्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रगणक गणना ब्लॉक में अभिज्ञात प्रत्येक परिवार का दौरा करेगा और प्रश्रावली को भरेगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक प्रगणक के साथ एक डाटा  एंट्री ऑप्रेटर रहेगा। यह डाटा एक इलेक्ट्रॉनिक हैंडहेल्ड डिवाइस में सीधे लिया जाएगा। हैंडहेल्ड डिवाइस में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर हेतु भरे गए फार्मों की स्कैन इमेज प्रविष्ट होंगी। उन्होंने कहा कि एकत्र किए गए आंकड़ों को पंचायत में सत्यापित किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति इसके संबंध में दावे, आपत्तियां और सूचना पदनामित अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत कर सकता है। यह प्रारूप सूची ग्राम पंचायत, खंड विकास कार्यालय, चार्ज केंद्र और जिला कलैक्टर कार्यालय में उपलब्ध रहेगी।
    अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में हुई बैठक में उपमंडलाधीश, नगराधीश, तहसीलदार, सचिव, समस्त खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी, पार्षद सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

ज्ञान से होता है भ्रम निवारण: मुनि श्री अर्हत् कुमार
सिरसा
, 5 अक्तूबर। अज्ञान अंधकार है, ज्ञान प्रकाश है, अज्ञान दुख है, ज्ञान सुख है। अज्ञानी का सुख सपने का सुख है यथार्थ नहीं, जो कि जागने पर विलीन हो जाता है। ज्ञानी का सुख जागृति का सुख है। अज्ञान में मनुष्य बाहर और भीतर दोनों ओर से धोखा खाता है, इसलिए अज्ञान सबसे बड़ा कष्ट है। उपरोक्त विचार मुनि श्री महाश्रमण जी के सुशिष्य मुनि श्री अर्हत् कुमार ने तेरापंथ जैन सभा भादरा बाजार में धर्मसभा को संबोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने आगे कहा कि अज्ञान का अर्थ ज्ञान का अभाव या अल्पज्ञान नहीं है। अज्ञान से अभिप्राय है असम्यग् दृष्टिकोण या मिथ्या ज्ञान। ज्ञान वही है, जिससे स्व का बोध हो, जो ज्ञान अपने से अपरिचित रखता है, वह ज्ञान वास्तविक ज्ञान नहीं है। विद्या और अविद्या ज्ञान-अज्ञान इन दोनों की ही अभिव्यक्ति है। पर पर है व स्व स्व है। स्व कभी पर नहीं होता और पर कभी स्व नहीं होता है। दोनों की स्वतंत्र सत्ता है। ज्ञान से व्यक्ति की सम्यग पहचान होती है, जिससे उसका भ्रम निवारण हो जाता है। आपने आगे कहा कि भ्रांति अज्ञान की परिणति है। अज्ञान के कारण ही व्यक्ति दु:खी है। जब तक अज्ञान जीवित रहता है, तब तक संसार में कोई भी प्राणी सुखी नहीं रह सकता। सुख एवं अज्ञान का परस्पर कोई संबंध नहीं है। ऋषियों और मुनियों ने अपने गहन ज्ञान और अनुभव से जो सत्य हमारे सामने उपस्थित किया है, वही एकमात्र चिरशांति का माध्यम है। जीवन का दृष्टिकोण वास्तविकतावादी बने। भ्रम और मिथ्या धारणाओं से ऊपर उठने में ही आत्मा का कल्याण है।

पुलिस समाचार
सिरसा
, 5 अक्तूबर। रानियां थाना पुलिस ने ऐलनाबाद अदालत के निर्देश पर दहेज प्रताडऩा का अभियोग दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। शिकायतकर्ता सोमा रानी पुत्री दयाल सिंह निवासी कुत्ताबढ़ ने अपने पति छिन्द्रपाल पुत्र जगतार सिंह निवासी वार्ड नंबर 9 रानियां पर दहेज के लिए प्रताडि़त करने, मारपीट करने तथा जान से मारने की धमकी देने का आरोप लगाया है। रानियां पुलिस ने इस संबंध में भादसं की धारा 498ए, 323, 506 व 406 के तहत मामला दर्ज कर जांच सहायक उपनिरीक्षक राजकुमार को सौंप दी है।
    शहर थाना सिरसा पुलिस ने अशोक छाबड़ा एंटी पायरेसी अधिकारी प्राईवेट लिमिटेड पानीपत की शिकायत पर विभिन्न धाराओं के तहत दो मामले दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। प्रथम घटना में कस्तूरी लाल पुत्र खैराती लाल निवासी वार्ड नंबर 22 थेहड़ मोहल्ला सिरसा के विरुद्ध भादसं की धारा 420, 426, 483, 486 व 51, 63 कॉपी राइट अधिनियम 1957 के तहत मामला दर्ज कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी को आज अदालत में पेश किया जाएगा। पुलिस को दर्ज करवाई शिकायत में एंटी पायरेसी अधिकारी की तरफ से आरोप लगाया गया है कि सुभाष चौक के नजदीक फुटवियर की दुकान के संचालक कस्तूरी लाल ने चूना लगाने की नियत से उनकी कम्पनी रिलेक्सो फुटवियर के नाम पर नकली फुटवियर बेचकर  धोखाधड़ी की है। एक अन्य मामले में शहर पुलिस ने एंटी पायरेसी अधिकारी अशोक छाबड़ा की शिकायत पर सुरतगढिय़ा बाजार स्थित बूट हाऊस के संचालक  सुरेश जैन पुत्र सुगनचंद निवासी सूरतगढिय़ा बाजार सिरसा के विरुद्ध भादसं की धारा 420, 426, 483, 486 व 51, 63 कॉपी राइट अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। दर्ज करवाई शिकायत में आरोप लगाया गया है कि दुकान संचालक ने उनकी कम्पनी रिलेक्सो फुटवियर के नाम पर लेवल लगाकर फर्जी फुटवियर बेचकर कम्पनी को चूना लगाकर धोखाधड़ी की है।
    शहर डबवाली पुलिस ने 900 ग्राम चूरापोस्त के साथ एक व्यक्ति पप्पू पुत्र नवाब खां निवासी दीप नगर बठिंडा को गश्त के दौरान मंडी डबवाली क्षेत्र से काबू किया है। एक अन्य मामले में शहर डबवाली पुलिस ने संजय पुत्र मेहर सिंह निवासी अमरपुरा बस्ती बठिंडा को 900 ग्राम चूरापोस्त के साथ मंडी डबवाली से काबू किया है। दोनों आरोपियों के विरुद्ध मादक पदार्थ अधिनियम के तहत शहर डबवाली थाना में मामले दर्ज किये गये हैं।
    शहर डबवाली पुलिस ने एक व्यक्ति को रास्ता रोककर गाली-गलोच करने तथा जान से मारने की धमकी देने के आरोप में गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान कर्मजीत सिंह पुत्र आत्मा सिंह निवासी अलीकां के रूप में हुई है। आरोपी को आज डबवाली अदालत में पेश किया जाएगा। आरोपी के विरुद्ध गांव अलीकां निवासी अशोक कुमार पुत्र जगननाथ की शिकायत पर भादसं की धारा 341, 294, 506, 509 के तहत मामला दर्ज किया गया है। पुलिस को दर्ज करवाई शिकायत में शिकायतकर्ता अशोक कुमार ने आरोप लगाया कि आरोपी ने गांव अलीकां में उसका रास्ता रोक लिया, उसके साथ गाली-गलोच की व जान से मारने की धमकी दी।
    सदर सिरसा थाना पुलिस ने दहेज प्रताडऩा के मामले में आरोपी पति को गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार किये गये आरोपी लखविन्द्र पुत्र रांझा राम निवासी बरूवाली प्रथम को सिरसा अदालत में पेश कर पूछताछ हेतु एक दिन के रिमांड पर ले लिया है। मामले के जांच अधिकारी सहायक उपनिरीक्षक बनवारी लाल ने बताया कि इस संबंध में सीमा रानी पुत्री गुलाब राम निवासी पनिहारी की शिकायत पर 16 सितम्बर 2011 को भादसं की धारा 498ए, 323, 406 व 452 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी। दर्ज करवाई शिकायत में सीमा रानी ने आरोप लगाया कि उसकी शादी करीब 9 साल पहले लखविन्द्र निवासी बरूवाली प्रथम के साथ हुई थी और उसका पति उसे लगातार दहेज के लिए प्रताडि़त करता है, मारपीट करता है।
    गश्त व चैकिंग के दौरान सदर थाना सिरसा पुलिस ने एक व्यक्ति को 420 रुपये की सट्टा राशि के साथ गांव सिकंदरपुर से गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान हरजिन्द्र सिंह पुत्र त्रिलोक सिंह निवासी सिकंदरपुर के रूप में हुई है। आरोपी के विरुद्ध थाना सदर सिरसा में मामला दर्ज किया गया है। वहीं एक अन्य घटना में रानियां पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान गांव सादेवाला निवासी माना राम पुत्र मनफूल सिंह को 12 बोतल देसी शराब के साथ गांव सादेवाला क्षेत्र से गिरफ्तार कर लिया।

भगवान श्री राम का चरित्र जहां भारतीय संस्कृति का परिचायक है
सिरसा
, 05 अक्तूबर :भगवान श्री राम का चरित्र जहां भारतीय संस्कृति का परिचायक है वही पूरी दुनिया श्री राम के चरित्र को मानती है। स्वयं भगवान राम ने एक आदर्श भाई, एक आदर्श बेटा,एक आदर्श पति तथा एक आदर्श राजा के रूप में जनता का कल्याण किया। यह बात सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर ने श्री रामा क्लब चैरीटेबल ट्रस्ट द्वारा रामलीला ग्रांउड़ में आयोजित आदर्श राम नाटिका के तहत उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कही।
                          सांसद ने कहा कि मिल जुल कर रहना हमारी संस्कृति का मूल मंत्र है। वसुधैव कुटुम्बकम् और सर्वजन हिताय-सर्वजन सुखाय,भारतीय संस्कृति के महान सिद्धांत हैं। ऐसे सांस्कृतिक मूल्य बचपन में ही बच्चों को सिखाया जाना बहुत जरूरी है क्योंकि इन्हें ही बड़े होकर देश क ा नागरिक बनना है।
                           उन्होंने कहा कि सच्चाई की हमेशा जीत होती है,सच्चाई पर चलने वाले व्यक्ति को परेशानियों का सामना तो करना ही पड़ता है अंत में विजय सच्चाई की ही होती है। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को सच्चाई के मार्ग पर चलना चाहिए और अत्याचारों के विरूद्ध आवाज उठानी चाहिए। भगवान राम की तरह हम सभी को प्यार-प्रेम व भाईचारे से रहना चाहिए और मिलजुल कर समाज व राष्ट्र के नवनिर्माण के लिए कार्य करना चाहिए।
               उन्होंने कहा कि हर आदमीे भगवान राम के आदर्शों व चरित्र के अनुसार चले तो जीवन में किसी भी तरह की कमी नहीं रहेगी और जीवन सार्थक सिद्ध होगा। भगवान श्री राम की माया अपरम्पार है जब-जब भी अत्याचार बढ़े स्वयं भगवान ने किसी न किसी रूप में अवतार लिया और आमजन को अत्याचारों से बचाकर बेहतर ढंग से जीना सिखाया।
             ट्रस्ट की ओर से सांसद तंवर व साथ आए अतिथियों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। सांसद तंवर ने ट्रस्ट को एक लाख रूपए की राशि देने की घोषणा की। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि भविष्य में जब कभी ट्रस्ट को उनकी मदद की जरूरत होगी, वे अवश्य करेगें।
                   इस अवसर  पर उनके साथ ट्रस्ट के प्रधान अश्वनी बठला,पार्टी के प्रदेश प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा,ब्लॉक कांग्रेस के प्रधान भूपेश मेहत्ता, नवीन केडिया, दिनेश वधवा, तेजभान पनिहारी, गुलशन गाबा, संत लाल गुम्बर, बंटी डूमड़ा, अनिल बांगा, प्रवेश वधवा, रमन सर्राफ व सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

नौवें दिन हनुमान की पुंछ में आग लगाना और हनुमान द्वारा लंका दहन करने का मंचन किया गया
सिरसा
, 5 अक्तूबर। श्रीरामा क्लब कि और से रामलीला ग्राऊड में चल रही रामलीला के नौवें दिन बाली वध, हनुमान जी को जाम वंत द्वारा शक्तियां याद दिलवाना, हनुमान का त्रिजटा के मुंह में से जाकर बाहर निकलना, सीता खेज के लिए लंका की और जाना, लकंनी को एक मुक्के में मुर्छित करना, विभिषण से साधु के भेष में मुलाकात, अक्षय कुमार का वध, अशोक वाटिका में माता सीता को प्रभु राम की अगुंठी दिखानी, हनुमान की पुंछ में आग लगाना और हनुमान द्वारा लंका दहन करने का मंचन किया गया। सगसे पहले प्रभु श्रीराम सातों ताड़ों को एक बाण से गिराते है। उसके बाद सुर्गीव को बाली के साथ युद्ध करने को कहते है। सुर्गीव बाली के साथ युद्ध करते है और राम झडिय़ों में छुप कर बाली को मारने का कहते है लेकिन दोनों भईयों में बाली की पहचान न होने पर्र राम धनुष से बाण नही छोड़ पाते है और सुर्गीव हार कर वापिस आ जाता है और राम से कहता है प्रभु ये आपने क्या किया आपने तो कहा था कि मैं बाली को एक तीर में से मार दूंगा। आपने तो तीर ही नहीं चलाया। श्रीराम कहते है हे सर्गीव मैं आप दोनों भईयों में समानता होने की वजह से बाली को पहचान नहीं पाया इसलिए बाण नहीं छोड़ पाया। ऐसा करों ये माला पहन लो और अब फिर बाली से युद्ध करो मैं इस बार दूंगा। सुर्गीव फिर से बाली से युद्ध करते है और झाडिय़ों में छुपे श्रीराम तीर छोड़ते है। बाली का एक ही तीर में प्राण निकल जाते है। बाली वध के बाद श्रीराम सीता की खोज के बारे में सुर्गीव से विचार किया। तभी जाम वंत हनुमान को उनकी शक्तियां याद दिलाते है। तभी हनुमान जी श्रीराम से माता सीता की खोज के आज्ञा लेकर माता से सीता की खोज में निकल जाते है और लंका की और प्रस्थान करते है। रास्ते में त्रिजटा मिलती है और हनुमान को खाने की बात कहती है। हनुमान जी कहते है मुझे आते वक्त खा लेना अभी मैं माता सीता की खोज में हूं। लेकिन त्रिजटा नहीं मानती है तब हनुमान जी बड़ा रुप धारण करते है। उधर त्रिजटा भी अपना मुख बड़ा कर लेती है। तभी हनुमान अपना छोटा रुप कर त्रिजटा के मुंह में जा कर बाहर निकल जाते है और त्रिजटा को प्रणाम कर आगे बढ़ते है तथा लंका पहुंच जाते है। जैसे ही हनुमान लंका पंहुचते है वैसे ही लंकनी उन्हें  रोकती है। हनुमान एक मुक्के  से लंकनी को मुर्छित कर देते है। आगे लंका में प्रभु श्रीराम का नाम सुन कर प्रसन्न होकर साधु का रुप धारण कर मिलने जाते है और सीता माता का पता पूछ कर अशोक वाटिका की और प्रस्थान करते है। अशोक वाटिका में माता सीता को देख कर हनुमान जी की आंखे नम हो गई। हनुमान जी प्रभु राम की अगुंठी दिखते है और अपना परिचय देते है। माता सीता राम अंगुठी देख कर व्याकुल हो उठती है और हनुमान को अपने कंगन देते है और कहती है ये स्वामी राम को दे देना।  उसके बाद अक्षय कुमार को हनुमान मारते है। हनुमान को बंदी बनाकर रावण के पेश किया जाता है। हनुमान की पूंछ में आग लगा दी जाती है जिसे हनुमान पूरी लंका में गुम कर्र फैला देते है और पूरी लंका को जला देते है। लंका दहन के बाद हनुमान माता सीता का शुभ समाचार राम को सुनाते है और सीता माता की निशानी श्रीराम को देते है।  ये सारा सुन्दर रामलीला का मंचन देखकर रामलीला ग्राऊड में बैठे सारे दर्शक हर्षित हो उठे। इस मौके पर हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट के प्रदेशाध्यक्ष  बलजीत सिंह, सुरेन्द्र भटिया, संजय अरोडा, महेन्द्र घण्घस, पंकज धीगंड़ा, सुरेन्द्र सांवत सहित कई पत्रकारों को राम क्लब ने स्मृति चिन्ह्  देकर सम्मानित किया।
गौरतलब है कि हरियाणा का सबसे बड़ा रावण का बुत कल जलाया जाएगा। यह बुत 65 फीट ऊंचा है जिसे बनाने में पंजाब से आए कारिगरों को एक महिने से भी ज्यादा का समय लग चुका है। कारिगरों ने बताया कि रावण के साथ-साथ लंका को भी जलाया जाएगा। इसके इलावा कल प्रभु श्रीराम की शोभा यात्रा भी निकाली जाएगी।

पावन स्मृति दिवस को परमार्थी दिवस के रूप में मनाया
सिरसा
। शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेल्फेयर फोर्स विंग द्वारा आज डेरा सच्चा सौदा में पूज्य बापू नम्बरदार मग्घर सिंह (संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के पिता जी) के पावन स्मृति दिवस को परमार्थी दिवस के रूप में मनाया। इस अवसर पर डेरा में विशाल रक्तदान शिविर व चिकित्सा शिविर(जन कल्याण परमार्थी शिविर) का आयोजन किया गया। इन शिविरों का शुभारंभ पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने अपने पावन कर कमलों से रिबन जोड़कर किया। रक्तदान शिविर में हजारों लोगों ने रक्तदान कर पूज्य बापू जी के प्रति अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए वहीं चिकित्सा शिविर में देश के प्रख्यात विशेषज्ञ डाक्टरों द्वारा हजारों लोगों की जांच की व उन्हें दवाइयां दी। रक्तदान शिविर के दौरान रक्तदाताओं का उत्साह देखते ही  बनता था। रक्तदान कर पूज्य बापू जी को श्रद्धांजलि देने वाले महिलाओं व पुरूषों की लंबी लंबी कतारें लगी देखी गई।
शाह सतनाम जी धाम स्थित सचखंड हाल में आयोजित रक्तदान एवं जन कल्याण परमार्थी शिविर (चिकित्सा शिविर) के उदघाटन अवसर पर पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने रक्तदाताओं, मरीजों व चिकित्सा शिविर में सेवाएं देने के लिए आए चिकित्सकों तथा रक्तसंग्रहण करने के लिए आई टीमों को अपना पावन आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर उनके साथ उनके पूजनीय माता नसीबकौर इन्सां सहित शाही परिवार के सदस्य उपस्थित थे।
आदरणीय शाही परिवार के सदस्यों से शुरू हुआ रक्तदान शिविर:-
रक्तदान  शिविर के आरंभ में शाही परिवार के आदरणीय सदस्यों पूज्य गुरूजी के सुपुत्र जसमीत सिंह इन्सां, जसमीत जी की आदरणीय माता जी हरजीत कौर इन्सां, पूज्य गुरू जी के दामाद रूह ए मीत इन्सां सहित परिवार के कई सदस्यों ने रक्तदान किया।
बाक्स:-
मीडिया कर्मियों ने भी किया रक्तदान:-
पूज्य बापू जी की स्मृति पर आयोजित रक्तदान शिविर में देश विदेश से आए सैंकड़ों श्रद्धालुओं सहित शाह सतनाम जी शिक्षण संस्थान के विद्यार्थियों एवं खिलाडिय़ों ने रक्तदान किया। इस अवसर पर पूज्य गुरूजी के वचनों से प्रभावित होकर कार्यक्रम की कवरेज को आए अनेक पत्रकारों ने भी रक्तदान  किया।
बाक्स:-
माता पिता को सच्ची श्रद्धांजलि रक्तदान व जरूरतमंदों की सेवा:संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां
इस अवसर पर पत्रकारों से रूबरू होते हुए पूज्य गुरू जी ने कहा कि अपने माता पिता एवं पुर्वजों की याद में रक्तदान करना, अंगहीन को भोजनदान, जरूरतमंदों को शिक्षादान करना उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि देना है। पूज्य गुरूजी ने कहा कि  हमारे जन्मदाता यानि पिताजी की आज बरसी है। साधसंगत द्वारा इस दिन को परमार्थी दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इस अवसर पर विशाल रक्तदान शिविर व चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया है। पूज्य गुरू जी ने आदरणीय बापूजी के जीवन से जुड़ी अनमोल यादों को सांझा करते हुए बताया कि बापू जी का जीवन सादगी से परिपूर्ण था, वे जातिपाति के भेदभाव से दूर सबसे प्रेम करने वाले थे  तथा वे सदैव दूसरों की मदद के लिए तैयार रहते थे। पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने बताया कि डेरा सच्चा सौदा द्वारा 70 से अधिक मानवता भलाई कार्य किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि डेरे के द्वारा महा अभियान चलाया गया है, जिसमें लाखों लोग मरणोंपरांत नेत्रदान, शरीरदान व अंगदान सहित अनेक मानवता भलाई कार्य करने का लिखित में प्रण ले चुके है तथा यह अभियान लगातार जारी है।
बाक्स:-
रक्तसंग्रहण लक्ष्य 7500 यूनिट, पहुंची 16 टीमें, :- डेरा सच्चा सौदा में आयोजित चिकित्सा शिविर में इंडियन आम्र्ड ट्रांसफ्यूजन सैंटर नई दिल्ली, गुरू तेगबहादूर ब्लड बैंक दिल्ली, सिविल अस्पताल हिसार, जीत होस्पिटल लुधियाना, कृष्णा चेरिटेबल अस्पताल लुधियान अंबिका ब्लड बैंक जोधपुर, आयुष ब्लड बैंक एंड कंपोनेट लैब नागपुर, पुरोहितब्लडबैंक श्रीगंगानगर, कृष्णा रोटरी ब्लड बैंक कोटा, संजीवनी जन सेवा समिति बीकानेर, पारस ब्लडबैंक जोधपुर, मित्तल होस्पिटल एंड रिसर्च सैंटर ब्लड बैंक अजमेर, लायंस ब्लड बैंक दिल्ली, दीप नर्सिंग होम एंड चिल्ड्रन अस्पताल लुधियाना, रोटरी नोएडा ब्लड बैंक नोएडा, श्री कृष्ण ब्लड बैंक सोसायटी लुधियाना, गुप्ता ब्लड बैंक बठिंडा, डीआईएस एमएमजी अस्पताल गाजियाबाद की टीमें  रक्तसंग्रहण के लिए पहुंची। शिविर में 7500 यूनिट रक्त संग्रहण का लक्ष्य रखा गया था।
बाक्स:-
जन कल्याणपरमार्थी शिविर से हुए हजारों लाभांवित:- पूज्य बापू जी की स्मृति में आयोजित जन कल्याण परमार्थी शिविर में 70 से अधिक विशेषज्ञ डाक्टरों द्वारा हृदयरोग, शुगर, कैंसर, नेत्ररोग, दांत, कान, नाक, गला, चमड़ रोग, गुदा रोग, हड्डी रोग व स्त्री रोगों की जांच की गई। चिकित्सा शिविर में डा. प्रभा खन्ना, डा. गौरव, डा. सीएम खन्ना, डा. रवि बजाज, डा. मोहानशीश शाहू, डा. आजाद ङ्क्षसह, डा. मनीष कुमार, डा. पंकज गर्ग, डा. स्वप्निल गर्ग, डा. अनुराधा, डा. तनुज दादा, डा. रीमा दादा, डा. विशाल, डा. प्रदीप शर्मा, डा. दिनेश तलवाड, डा. सर्वजीत कौर, डा. सुमित उपाध्याय, डा. रीटा बेदी सहित शाह सतनाम जी स्पैशलिटी अस्पताल के विशेषज्ञ डाक्टरों एवं पैरामेडिकल स्टाफ सदस्यों ने अपनी सेवाएं दी।

भगवान शिव मंदिर में आयोजित रामकथा का बीते दिवस समापन हो गया
सिरसा
। कीर्तिनगर के चिल्ड्रन पब्लिक स्कूल के निकट स्थित भगवान शिव मंदिर में आयोजित रामकथा का बीते दिवस समापन हो गया। 28 सितम्बर से 4 अक्तूबर तक चली इस कथा में आचार्य साधू राम ने प्रवचन किये। कथा के समापन अवसर पर कांग्रेस के शहरीप्रधान भूपेश मेहता मुख्यातिथि के रूप में पहुंचे। श्री मेहता के यहां पहुंचने पर पं. छगनलाल शर्मा, संयोजक मा. कंवरसैन आर्य, प्रधान वेदपाल रेल्हन, कैशियर चिमन लाल, बाबू लाल, श्याम लाल ने उन्हें फूलमालाएं पहनाकर उनका स्वागत किया। इस मौके पर संबोधित करते हुए भूपेश मेहता ने कहा कि रामकथा हमें आदर्श जीवन जीने का संदेश देती है तथा हमें राम के आदर्शों को ग्रहण करने के लिए प्रेरित करती है। इस अवसर पर श्री मेहता ने कथा आयोजकों को अपने निजी कोष से 5100 रुपये का अनुदान दिया। इस मौके पर भूपेश मेहता के साथ जिला कष्ट निवारण समिति के सदस्य विनोद उपाध्याय, राजकुमार, निजी सचिव प्रेम सैनी, रवि मेहता, रमेश गोयल, गौरव गोयल, संदीप इंदौरा सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

8 अक्तूबर शनिवार को मां भगवती का 8वां विशाल जागरण आयोजित किया जाएगा
सिरसा
। पंजाबी युवा संघ कीर्तिनगर की ओर से आगामी 8 अक्तूबर शनिवार को मां भगवती का 8वां विशाल जागरण आयोजित किया जाएगा, जिसमें ज्योत प्रज्जवलित मुख्यातिथि कांग्रेस के शहरी प्रधान भूपेश मेहता द्वारा की जाएगी। यह जानकारी देते हुए भूपेश मेहता के निजी सचिव प्रेम सैनी ने बताया कि यह जागरण कीर्तिनगर मेन रोड पर मेहता करियाणा स्टोर के निकट व एंजल ब्यूटी पार्लर के सामने आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जागरण में गणेश पूजन वार्ड नंबर 10 के पार्षद अंग्रेज बठला द्वारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मां भगवती का दरबार सतीश आनंद एंड पार्टी द्वारा सजाया जाएगा तथा भजन गायन अशोक लाटी एंड पार्टी द्वारा किया जाएगा। वहीं बेबी श्वेता भिवानी से व मा. मयूर (सन्नी) दिल्ली से मां भगवती का सुंदर शब्दों में गुणगान करने पहुंचेंगे। उन्होंने बताया कि इस जागरण में बबलू आर्ट ग्रुप हिसार द्वारा अनेक सुंदर-सुंदर झांकियां प्रस्तुत की जाएंगी।

संकल्प दिवस के रूप में मनाया जाएगा भूपेश मेहता का जन्मदिन
सिरसा
। युवा नेता एवं समाजसेवी भूपेश मेहता का जन्मदिन संकल्प दिवस के रूप में मनाया जाएगा। यह निर्णय आज हरियाणा प्रदेश किसान खेत मजदूर कांग्रेस व ब्लाक कांग्रेस कमेटी के कार्यकर्ताओं द्वारा स्थानीय कांग्रेस भवन में आयोजित बैठक में लिया गया। बैठक की अध्यक्षता युवा किसान खेत मजदूर कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता एवं जिला कष्ट निवारण समिति के  सदस्य विनोद उपाध्याय ने की। बैठक में निर्णय लिया गया कि भूपेश मेहता के जन्मदिन पर 7 अक्तूबर को कांग्रेस भवन में प्रात: 8 बजे  वैदिक मंत्रोंच्चारण के बीच हवन यज्ञ का आयोजन करके भूपेश मेहता के सुखद एवं उज्जवल भविष्य की कामना की जाएगी। इसके पश्चात श्री मेहता सैंकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ केक काटकर अपना जन्मदिन मनाएंगे। तत्पश्चात किसान खेत मजदूर कांग्रेस एवं ब्लाक कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के द्वारा रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया जाएगा। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि भूपेश मेहता के जन्मदिन पर कार्यकर्ता पार्टी एवं संगठन की मजबूती, देश की एकता अखंडता एवं धर्मनिरपेक्षता के लिए तथा सामाजिक बुराइयों व भ्रष्टाचार के खात्मे के लिए शपथ लेंगे और प्रदेश के लोकप्रिया मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा एवं सासंद डा. अशोक तंवर द्वारा किए जा रहे प्रयासों एवं नीतियों को जन जन तक पहुंचाने का संकल्प लिया जाएगा।
बैठक में किसान खेत मजदूर कांग्रेस के प्रैस सचिव प्रेम सैनी, कष्ट निवारण समिति सदस्य राजकुमार मेहता, युवा समाजसेवी रमेश गोयल, ब्लाक समिति सदस्य वेद प्रकाश कुंसुभी, हंसराज सलारपुर, लाभचंद कंबोज रसूलपुर थेहड़ी, अशोक कंबोज दड़बी, युवा कांग्रेसी नेता वेद कंवरपुरा, राजू बाजेकां, सरपंच प्रतिनिधि जग्गी बाजेकां, अशोक सहारणी, मलकीत भंगू, डा. रवि नटार, जय सिंह नेजिया, पैंटर एसोसिएशन के प्रधान धर्मवीर फरंड, पवन सिंगला, हवा सिंह इंदौरा, भूप सिंह भंडोरिया, रणजीत भंभूर, दर्शन चमकीला नानकपुर, पवन शास्त्री ऐलनाबाद, रवि माकन, महावीर डिंगमंडी सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिन्द कांडा का जन्मदिन आज बेहद सादगी से मनाया गया
सिरसा,
5 अक्तूबर।  हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिन्द कांडा का जन्मदिन आज बेहद सादगी से मनाया गया। प्रात: उन्होंने अपने दिन की शुरूआत अपने ईष्ट बाबा तारा के समाधि स्थल पर शीश नवाकर की। इसके पश्चात  एमडीएलआर कार्यालय पर उन्हें बधाई देने वाले लोगों का तांता लगा रहा। कांडा के समर्थकों ने उन्हें पुष्प गुच्छ भेंट कर उनकी दीर्घायु की कामना की। एमडीएलआर परिसर व कांडा के निवास स्थान पर आज पूरा दिन मेला सा लगा रहा। कांडा पूरा दिन समर्थकों के बीच रहेे और बधाईयां ग्रहण करते रहे। उन्हें शुभकामनाएं देने वालों में सुरेन्द्र मिंचनाबादी, कृष्ण सिंगला, गोबिन्द राम गोयल, राजेन्द्र जिंदल ठेकेदार कृष्ण सैनी, सूरत सैनी, राजेन्द्र गुज्जर, राजकुमार सैनी, निर्मल कांडा, मुकेश सर्राफ, तरसेम गोयल, भूपेश गोयल, हरजिन्द्र सिंह बब्बू सरपंच, रामानंद सरपंच, रवि सरपंच, बाबूराम सरपंच, सुशील सैनी, महेन्द्र सेठी, विक्रम सिंह एडवोकेट, रानी रंधावा  व अन्य शामिल थे।
    वहीं कांडा के जन्मदिन पर सेठ तुला राम धर्मशाला में श्री राम दूत सेवामंडल  द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें कांडा के 44वें जन्मदिन पर 44 यूनिट रक्तदान कर उनके समर्थकों ने उनकी दीर्घायु की कामना की और उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। रक्तदान शिविर का शुभारंभ गोबिंद कांडा ने बाला जी के चित्र पर माल्यार्पण करके किया। कांडा ने अपने समर्थकों के बीच केक काटा और उपस्थितजनों को रक्तदान के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि रक्तदान और मृत्युपरांत देहदान और नेत्रदान से बड़ा कोई और पूण्य कार्य नहीं है। इस अवसर पर उन्होंने रक्तदान करने वालों को प्रशंसा पत्र भेंट किये। श्री रामदूत सेवामंडल के सदस्य पार्षद रमेश मेहता, सुरेश गोयल, सतीश शर्मा, विनोद गर्ग, सुरेन्द्र एडवोकेट, सुरेश तायल ने श्री कांडा को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता आढ़ती एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेन्द्र मिंचनाबादी ने की।

श्री राम नाटक रेलवे क्लब की ओर से आज वीरवार को दशहरा उत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा
मंडी डबवाली
. श्री राम नाटक रेलवे क्लब की ओर से आज वीरवार को दशहरा उत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जाएगा। यह जानकारी देते हुए क्लब के प्रधान राजकुमार पाहूजा ने बताया कि दशहरा समारोह रेलवे स्टेशन के समीप स्थित रामलीला मैदान में मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि  इस मौके पर जिला परिषद के चेयरमैन डॉ. सीता राम व सिरसा के समाजसेवी बाबु राम फुटेला मुख्यातिथि होंगे जबकि नगर सुधार मंडल के पूर्व चेयरमैन रणबीर सिंह राणा, गौशाला के प्रधान कमलेश गोयल व ज्योतिषाचार्य रमेश सचदेवा विशिष्ट अतिथि के रूप में भाग लेंगे। श्री पाहूजा ने बताया कि दशहरे में रावण, कुंभकर्ण व मेघनाद के पुतलों का  दहन किया जाएगा। इससे पूर्व शहर में विशाल शोभायात्रा भी निकाली जाएगी।
मंडी डबवाली. श्री राम नाटक रेलवे क्लब के मंच पर मंगलवार रात अष्टमी के उपलक्ष्य में मां वैष्णों की झांकी निकाली गई। झांकी का पूजन दरिया सिंह नामधारी, सुरेश मितल व प्रेम कुमार मदान ने  करवाया। इसके उपरांत मंच पर अशोक वाटिका, रावण हनुमान संवाद, लंका दहन व विभीषण को लंका से निकाले जाने के दृश्य दिखाए गए। लंका दहन का भव्य दृश्य देखकर लोग मंत्रमुग्ध हो गए। 

13वें वित्तायोग के  तहत राज्य सरकार को 100 करोड़ रुपए की राशि अनुदान के रूप में मिलना प्रस्तावित
सिरसा
,  5 अक्तूबर।  राज्य की आवश्यकताओं को मद्देनजर रखते हुए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन से संबंधित परियोजनाओं को मूर्त रूप देने के लिए 13वें वित्तायोग के  तहत राज्य सरकार को 100 करोड़ रुपए की राशि अनुदान के रूप में मिलना प्रस्तावित है। यह जानकारी आज स्थानीय एमडीएलआर कार्यालय में हरियाणा के स्थानीय निकाय, उद्योग एवं गृह राज्यमंत्री श्री गोपाल कांडा ने दी।
    श्री कांडा ने बताया कि प्रदेश में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने अग्रिशमन सेवाओं को मजबूत करने की आवश्यकता पर बल दिया है। अग्रिशमन सेवाएं जो आपदा प्रबंधन का एक महत्वपूर्ण भाग हैं। इसी को मद्देनजर रखते हुए राज्य सरकार ने चालू वित्त वर्ष के दौरान प्रदेश में अग्रिशमन सेवाओं पर 25 करोड़ रुपए की राशि खर्च करने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि राज्य में कुछ जोखिम वाले भवनों में अग्रि सुरक्षा उपायों की समीक्षा की जाएगी। राज्य सरकार द्वारा 13वें वित्तायोग द्वारा राज्य की विशेष आवश्यकताओं जिनमें अग्रिशमन सेवाओं को मजबूत करने के लिए अनुदान सहायता हेतु सिफारिश की गई है। इसके साथ-साथ शहरी स्थानीय  निकाय विभाग की अन्य परियोजनाओं व स्कीमों को भी राज्य सरकार ने पहले ही स्वीकृति दे दी है।
    स्थानीय निकाय मंत्री ने बताया कि प्रदेश के भवनों में उपलब्ध अग्रिशमन उपायों एवं ढांचागत सुविधाओं का अध्ययन करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। इसके साथ-साथ यह भी आदेश दिए गए हैं कि अधिकारी यह पता लगाए कि आपदा प्रबंधन से संबंधित परियोजनाओं के लिए अन्य आधुनिक किस्म के किस प्रकार के उपकरणों की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि चालू वित्त वर्ष के दौरान राज्य में अढ़ाई दर्जन से भी अधिक पानी की बड़ी गाडिय़ां, 25 फोम क्रैश टेंडर तथा 50 मीटर की दो गुमावदार सीढिय़ां खरीदी जाएंगी। प्रदेश में अग्रिशमन सेवाओं के लिए एक नया निर्देशालय स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत 28 फायर टेंडरों की पहले ही खरीद की जा चुकी है। केंद्र सरकार द्वारा 13वें वित्तायोग के तहत मिलने वाली 100 करोड़ रुपए की अनुदान राशि का उपयोग आगामी 3 वर्षों की अवधि तक अग्रिशमन की सेवाओं को सुदृढ़ किया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी शहरों में आपदा प्रबंधन परियोजनाओं को मजबूती देने के साथ-साथ स्वच्छता के उद्देश्य से  चौराहों और पार्कों का जीर्णोद्धार व सौंदर्यकरण कर शहरों की सुंदरता भी बढ़ाई जाएगी। उन्होंने बताया कि शहरों के पार्कों एवं चौराहों का सौंदर्यकरण करने के लिए मुख्यालय स्तर पर  कार्य योजना तैयार की जा रही है। इस कार्य योजना के तहत पार्कों एवं चौराहों को  निजी क्षेत्र की कंपनी व फर्मों को दिया जा रहा है जहां पर ये फर्म  निर्धारित मानदंडों के अनुसार अपने संस्थानों की गतिविधियों को भी दर्शा सकेंगी और पार्कों एवं चौराहों के सौंदर्यकरण के  मानदंडों के अनुसार वे पार्कों एवं चौराहों पर काम कर रहे हैं।
        स्थानीय निकाय उद्योग एवं गृह राज्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में बढ़ती आबादी को मद्देनजर रखते हुए विभाग द्वारा भविष्य में होने वाले विकास कार्यों की योजनाएं तैयार की जा रही है। विशेष रूप से राष्ट्रीय राजधानी के अंतर्गत आने वाले शहरों में आबादी का दबाव बढ़ रहा है उन शहरों में आगामी 40 वर्षों में आबादी के अनुमान का आंकलन करके नई योजनाओं का प्रारूप तैयार किया जा रहा है। 2011 की जनगणना के अनुसार सबसे अधिक जनसंख्या फरीदाबाद, गुडग़ाव, पंचकूला, अम्बाला व अन्य शहरों में बढ़ी है। सिरसा में भी जनसंख्या पिछले 10 वर्षों में जनसंख्या की वृद्धिदर 24 प्रतिशत से भी अधिक रही है। सिरसा शहर में जनसंख्या वृद्धि को देखते हुए सीवर व पेयजल की व्यवस्था की जा रही है।  सिरसा के लिए पंजुआना में जलघर का निर्माण करवाया जा रहा है। इस जलघर के बनने से सिरसा शहर के लोगों को आगामी 40 वर्ष तक पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध होगा। इसी प्रकार से सीवर व्यवस्था के लिए भी करोड़ों रुपए की परियोजनाएं स्वीकृत की गई है। उन्होंने यह भी बताया कि सिरसा शहर में शहीदों एवं स्वतंत्रता सेनानियों के नाम से बने पार्कों एवं चौराहों पर नगरपालिका के कर्मी ड्यूटी करेंगे ताकि शहीदों के नाम से बने पार्क व चौराहे आदि पर लगी प्रतिमा को स्वच्छ एवं साफ सुथरा रखा जा सके और कोई भी व्यक्ति इन पर पोस्टर आदि लगाकर भी प्रतिमा व पार्कों को खराब न करें।

रावण दरबार में अंगद ने जमाया पांव
बिज्जूवाली
, 5 अक्तूबर। गांव बिज्जूवाली के रामलीला ग्राऊंड में श्री सरस्वती रामलीला सोसायटी द्वारा आयोजित रामलीला में  हनुमान जी द्वारा सीता का पता लगाने के लिए रावण की लंका में जाना, अशोक वाटिका में जाकर छुप जाना, सीता द्वारा पुजा-पाठ करने के लिए आना, रावण का अशोक वाटिका में आकर श्रीराम द्वारा दी गई अंगुठी सीता को दिखाना, सीता द्वारा अपनी चुड़ामणी निशानी के रूप में हनुमान को देना, हनुमान द्वारा सीता से अशोक वाटिका से फल खाने की आज्ञा लेना, फल खाने के बाद अशोक वाटिका को पुरी तरह से नष्ट कर देना व रावण के पहरेदारों के साथ रावण के पुत्र अक्षय कुमार को मार देना, अक्षय कुमार के मरने के बाद मेघनाथ द्वारा ब्रहमशस्त्र में हनुमान को बांधकर रावण के दरबार में लाना, रावण द्वारा हनुमान से आने का कारण पूछना, बाद में हनुमान की पुंछ में आग लगा देना जिससे हनुमान द्वारा लंका में आग लगा देना, हनुमान, अंगद व जामवंत आदि का श्रीराम-सुग्रीव के पास वापिस आना और सीता द्वारा दी गई चुड़ामणी दिखाना, लंका में विभिषण का विष्णू की अराधना करना, रावण द्वारा विभिषण को लंका से बाहर निकालना, विभिषण का रामदल में शामिल हो जाना, श्रीराम-सुग्रीव द्वारा अंगद को शांति दूत बनाकर भेजना, अंगद का रावण के दरबार में जाना और अपनी ताकत दिखाने के लिए पांव जमाना, रावण के किसी भी सैनिक द्वारा अंगद का पांव न उठाने के बाद अंगद द्वारा जंग का ऐलान करना सहित कई दृश्य दिखाए गए।

दुर्गाष्टमी के अवसर पर जागरण का आयोजन किया
ओढ़ां
-गांव लकडांवाली में स्थित माता मसानी के मंदिर में श्रीदुर्गाष्टमी के अवसर पर जय दुर्गा सेवा समिति और गांववासियों के सहयोग से जागरण का आयोजन किया गया। जागरण का शुभारंभ गांव के सरपंच मनदीप सिंह गिल ने ज्योति प्रज्जवलित करके किया। जागरण में भजन गायक हरमन हैरी टप्पी, दिलवर दीन रामां, सत्ता उर्फ सतबीर गांव फत्ता और ज्ञानी जगमालवाली ने मां का गुणगान किया। इस अवसर पर सुंदर झांकियां भी निकाली गई। भजन गायकों ने गलती जे हो गई दास तों मां माफ कर देईं, इक पुत देदे मैनूं निक्का जेहा फेर भावें मेरी जान कढ लईं, दिल वाली पालकी च तैनूं मां बिठाना है, दिल वाला हाल असां तैनूं ही सुनाना है, कर मेहर दातिए मां बचड़ी तेरी अरजां करदी ए आदि भजनों से ऐसा समां बांधा कि श्रद्धालु पूरी रात पंडाल में डटे रहे। इस अवसर पर हरदीप सिंह फौजी, मंदर सिंह, कुलविंद्र सिंह, काका सिंह, मिठू सिंह और प्रगट सिंह सहित बड़ी संख्या में गांववासी उपस्थित थे। इसी प्रकार ओढ़ां की पुरानी मंडी स्थित श्रीदुर्गा मंदिर में भी जागरण का आयोजन किया गया जिसमें जसबीर सोनी और राजकुमार सहित श्री भगवती भजन मंडल व ज्वाला जी भजन मंडल के सदस्यों ने मां भगवती का गुणगान किया।

No comments:

Post a Comment