Friday, October 7, 2011

समाचार News 07.10.2011

सम्बन्धित संस्थाओं में नए मतदाता पहचान पत्र बनवाने हेतू एक नए नोडल अधिकारी की नियुक्ति करें
सिरसा
, 7 अक्तूबर।  जिला के सभी  महाविद्यालयों, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानो, वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयो तथा जिन शिक्षण संस्थाओं में 18 वर्ष से अधिक आयु के विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, उनके प्रधानाचार्यो की जिम्मेवारी है कि वे नए मतदाता पहचान पत्र बनवाने हेतू उन सभी के फार्म भरवाएं और जिला प्रशासन को अपनी संस्थाओं की ओर से प्रमाण पत्र दें जिसमें यह सुनिश्चित हो कि संस्थाओं द्वारा सभी पात्रों के फार्म भरे जा चुके हैं।
    यह बात सिरसा के उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा0 युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने आज स्थानीय डीआरडीए कांफ्रेस हाल में शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधियों की बैठक लेते हुए कही। उन्होंने कहा कि वे सम्बन्धित संस्थाओं में नए मतदाता पहचान पत्र बनवाने हेतू एक नए नोडल अधिकारी की नियुक्ति करें। सभी संस्थाओं के प्रतिनिधि सर्वेक्षण के तौर पर 50 बच्चों से बातचीत करके यह पता लगाएं कि उनमें से कितने बच्चों के मतदाता पहचान पत्र बन चुके हैं। उन्होंने कहा कि सभी शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधि सुनिश्चित करें कि जिन मतदाताओं की आयु एक जनवरी 2012 को 18 वर्ष की होती हैं,उन सभी विद्यार्थियों के नए मतदाता पहचान पत्र बनवाने हेतू फार्म भरें जाएं। उन्होंने बताया कि जिला में मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार नए मतदाता पहचान पत्र बनवाने, मतदाता सूची में त्रुटि दूर करवाने तथा वोट कटवाने बारे आगामी एक नवम्बर तक फार्म भरे जाएंगे। 
    डा ख्यालिया ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जिला में बूथ लैवल अधिकारी नियुक्त किए जा चुके हैं, जो घर घर जाकर फार्म नं0 6, 7, 8 वितरित कर रहे हैं। उन्होंने सभी बूथ लैवल अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे 9, 16 व 23 अक्तूबर को सम्बन्धित बूथों पर उपस्थित रहें ताकि आमजन जिन्होंने नए मतदाता पहचान पत्र बनवाने, वोट कटवाने व त्रुटियां दूर करवाने के लिए अपने फार्म जमा करवा सकें। उन्होंने बताया कि जिले में मतदाता सूची के पुनरीक्षण की प्रक्रिया को पूरा करने व नए मतदाता पहचान पत्र बनवाने बारे शॉर्ट मैसिज सर्विस (एसएमएस) के माध्यम से सभी पात्र व्यक्तियों तक पहुंचकर उन्हें जागरूक किया जाएगा ताकि कोई भी व्यक्ति अपना वोट बनवाने से वंचित ना रहे। जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा सभी मोबाइल कंपनियों की बैठक बुलाई गई है। उन सभी कंपनियों से जिला के मोबाइल उपभोक्ताओं के नंबर लिए जाएंगे, सभी को नए मतदाता पहचान पत्र बारे संदेश भेजे जाएंगे और जागरूक किया जाएगा।
    उन्होंने कहा कि मतदाता पहचान पत्र बनवाने में किसी व्यक्ति को अगर कोई कठिनाई आए तो वे व्यक्ति भी शॉर्ट मैसिज सर्विस (एसएमएस) के जरिए निर्वाचन कार्यालय को अवगत करवा सकता है।उन्होंने कहा कि बूथ लेवल अधिकारी घर-घर जाकर सभी 18 वर्ष से अधिक आयु के नए बनने वाले मतदाताओं और फोटोयुक्त मतदाता सूची में त्रुटियों को दूर करवाने के लिए तथा मतदाता सूची से नाम हटवाने बारे फार्म उपलब्ध करवा रहे हैं इसलिए सभी व्यक्ति जिन्होंने नया मतदाता पहचान पत्र बनवाना है। वह छह नंबर फार्म, मृत्यु हो जाने की स्थिति में या स्थान छोडऩे की वजह से मतदाता सूची से नाम हटवाना है वो सात नंबर फार्म, जिन्होंने मतदाता सूची में त्रुटि दूर करवानी है वे आठ नंबर फार्म प्राप्त कर भरें तथा बूथ लेवल अधिकारी के पास आगामी एक नवंबर तक जमा करवाएं।
    उन्होंने बताया कि मतदाता सूची में राष्ट्रीय मानदंडों के अनुसार सिरसा जिले में पहले भी अच्छा कार्य हुआ हैं। जिले में मतदाताओं की प्रतिशत्ता 59 प्रतिशत से भी अधिक है जो हरियाणा में सबसे अधिक प्रतिशत्ता वाले जिलों की सूची में दूसरे नंबर पर है। जिला प्रशासन का यह प्रयास रहेगा कि इस बार वोट प्रतिशत्ता के मामले में जिला हरियाणा में प्रथम स्थान पर हो।
    उपायुक्त ने कहा कि 25 जनवरी का दिन पूरे देश में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है इसलिए जिला में सभी नए मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र 25 जनवरी के दिन ही संबंधित बूथों, शिक्षण संस्थानों में वितरित किए जाएंगे और इसी दिन मतदाता सूची पुनरीक्षण के कार्य में श्रेष्ठ कार्य करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित भी किया जाएगा। उन्होंने सभी राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों से अपील की कि वे अपने कार्यकर्ताओं के माध्यम से कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार करवाएं ताकि कोई भी पात्र व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में शामिल होने से वंचित न रहे।

30 अक्तूबर से 1 नवंबर तक पंचकुला में 36वीं वार्षिक राष्ट्रीय कांफ्रेंस का आयोजन किया जाएगा
सिरसा,
7 अक्तूबर : इंडियन सोसायटी ऑफ ब्लड ट्रांसफ्यूजन इम्यूनोटॉलोजी (आईएसबीटीआई) की हरियाणा इकाई के सांैजन्य से आगामी 30 अक्तूबर से 1 नवंबर तक पंचकुला में 36वीं वार्षिक राष्ट्रीय कांफ्रेंस का आयोजन किया जाएगा जिसमें रक्तदान से जुड़े अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त विशेषज्ञ भाग लेंगे। इस राष्ट्रीय स्तर की कांफ्रेस में भाग लेने व हर प्रकार की मदद के लिए करपोरेट सोशल रैंसपोस्बिलिटी के तहत विभिन्न सरकारी, अर्धसरकारी बोर्डो, निगमों तथा राष्ट्रीयकृत बैंक व अन्य समाज सेवी संस्थाएं आगे आ रही हैं जिसकी शुरूआत आज हरियाणा ग्रामीण बैंक द्वारा की गई है। इस बैंक के रीजनल मैनेजर श्री आर पी शर्मा ने सीएसआर नियमों के तहत डेढ लाख रुपए की राशि का चैक उपायुक्त सिरसा तथा इंडियन सोसायटी ऑफ ब्लड ट्रांसफ्यूजन इम्यूनोटॉलोजी (आईएसबीटीआई) के प्रधान डा0 युद्धवीर सिंह ख्यालिया को भेंट किया। सीएसआर नियमों के तहत दी जाने वाली राशि का प्रयोग आईएसबीटीआई द्वारा कांफ्रेस में जलपान व रिफ्रैशमैंट के लिए किया जाएगा। इसके साथ-साथ इन नियमों के तहत धनराशि देने वाली संस्थाएं बोर्ड व निगम अपने विभाग व संस्थाओं की गतिविधियों को प्रदर्शित करते हुए बैनर आदि भी लगा पाएंगे।
    इस अवसर पर प्रबन्धक, अग्रणी बैंक श्री पी के चु्टानी, हरियाणा ग्रामीण बैंक सिरसा शाखा के प्रबन्धक बी बी एलाबादी, इंडियन सोसायटी ऑफ ब्लड ट्रांसफ्यूजन इम्यूनोटॉलोजी (आईएसबीटीआई) के हरियाणा इकाई के प्रधान डा वेद बैनीवाल, जिला सूचना एवं जनसम्पर्क अधिकारी श्री सतीश मेहरा, संजय गुप्ता, भागीरथ, सुरेन्द्रपाल सेठी व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।
    उपायुक्त ने बताया कि पंचकुला में आगामी 30 अक्तूबर से एक नवम्बर तक होने वाली तीन दिवसीय बैठक में देश भर  की विभिन्न संस्थाओं, केन्द्र व राज्य सरकार के स्वास्थ्य विभाग, स्काउट्स, एनएसएस, पंचायती राज संस्थाओं के तीन हजार से भी अधिक डेलीगेट्स भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि आईएसबीटी की तरफ से मैडिकल संस्थाओं से जुड़े सभी लोगों, प्रदेश की सभी एनएसएस इकाईयों, यूथ क्लबों, स्काउट्स प्रतिनिधियों के साथ-साथ स्वैच्छिक रक्तदान में कार्य कर रही संस्थाओं को निमंत्रण पत्र भेजे जा रहे हैं और ज्यादातर संस्थाओं की ओर से कांफ्रेस में भाग लेने के लिए प्रस्ताव भी मिल चुके हैं। इस कांफ्रेस को सफल बनाने के लिए युद्धस्तर पर कार्य चल रहा है। देश व विदेश से आने वाले प्रतिनिधियों के रहने का पंचकुला व चण्डीगढ़ में प्रबन्ध किया जा रहा है।
    उन्होंने बताया कि तीन दिवसीय यह सेमिनार पंचकुला के इंद्रप्रस्थ स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा और इस सेमिनार में दो सत्र डोनर मोटीवेशन और रक्तदान से संबंधित तकनीकी जानकारी दी जाएगी। उपरोक्त तरह की जानकारी देने के लिए दूसरे देशों में जैसे मलेशिया, पाकिस्तान आदि से विशेषज्ञ रक्तदान प्रेरकों को आमंत्रित किया गया। उन्होंने बताया कि 29 अक्तूबर को पूर्व कांफें्रस का भी आयोजन किया जाएगा।   

21वें दशहरा महोत्सव का आयोजन किया गया
सिरसा
। निकटवर्ती गांव चामल में अम्बे ड्रामेटिक क्लब एवं वेलफेयर सोसायटी द्वारा 21वें दशहरा महोत्सव का आयोजन किया गया। इस अवसर पर हरियाणा किसान खेत मजदूर कांग्रेस के प्रांतीय सचिव भूपेश मेहता व उनके सुपुत्र गीतांशु मेहता बतौर मुख्यातिथि पहुंचे। श्री मेहता ने अम्बे ड्रामेटिक क्लब एवं वेलफेयर सोसासटी द्वारा मंचित रामलीला के कलाकारों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया तथा बाद में रावन व कुंभकर्ण के पूतले को अग्रि भेंट की। इस अवसर पर आसपास के गांवों के हजारों लोग उपस्थित थे।
गांव चामल में आयोजित दशहरा महोत्सव में पहुंचे ग्रामीणों को संबोधित करते हुए भूपेश मेहता ने कहा कि भगवान राम की दशानन रावन पर जीत बुराई पर अच्छाई तथा अधर्म पर धर्म की जीत का प्रतीक है, इससे हम सबकों प्रेरणा लेनी चाहिए। इस अवसर पर उन्होंने उपस्थित जनसमूह से इस पावन अवसर पर नशे व कन्याभू्रण हत्या जैसी संकीर्ण मानसिकता को त्यागने का संकल्प लेने का आह्वान किया। कार्यक्रम में पहुंचने पर अम्बे ड्रामेटिक क्लब एवं वेलफेयर सोसासटी के सदस्यों एवं गणमान्य ग्रामीणों ने श्री मेहता का फुल मालाएं पहनाकर व ढोल नगाड़े बजाकर स्वागत किया। इस अवसर पर श्री मेहता ने अपने निजी कोष से दशहरा महोत्सव आयोजकों को 11000 रुपए भेंट किए तथा इस पुनित कार्य के लिए सोसायटी सदस्यों को बधाई दी।   इस मौके पर गांव चामल के सरपंच सूरजभान कंबोज, अम्बे ड्रामेटिक क्लब एवं वेलफेयर सोसासटी के प्रधान मंगत नढा, उपप्रधान सुखविंद्र सुक्खा, सचिव मुनीष राय, सहसचिव लक्ष्मण दास, कैशियर लाल सिंह, सह कैशियर रामचंद पंच, डायरेक्टर कश्मीर चंद, सह डायरेक्टर जोगिंद्र पाल व अन्यों ने श्री मेहता को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर श्री मेहता के साथ जिला कष्ट निवारण समिति के सदस्य रामदास बजाज,विनोद उपाध्याय, निजी सचिव प्रेम सैनी, रमेश गोयल, रवि मेहता, पवन सिंगला, गुरप्रीत सिंह दडबी, धर्मवीर फ्रंड, गुरमेल सिंह, मा. किशोर कुमार, अनिल शर्मा सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

धर्मशालाएं एक समुदाय की न होकर सभी वर्गों की होती है
सिरसा
, ७ अक्तुबर। धर्मशालाएं एक समुदाय की न होकर सभी वर्गों की होती है। जिसका लाभ पूरा समाज उठाता है। यह बात गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने जय बाबा खेत्रपाल सेवा समिति द्वारा रानियां रोड स्थित भाखड़ा कॉटन फै1टरी के नजदीक बाबा खेत्रपाल धर्मशाला का शिलान्यास करने के उपरांत उपस्थित जनसमुह से कही। इस अवसर पर श्री कांडा ने समिति को धर्मशाला निर्माण हेतु ५ लाख ५१ हजार रुपए का अनुदान देने की घोषणा की। श्री कांडा ने कहा कि ८१० वर्ग गज में धर्मशाला बनाने का निर्णय लेकर समिति के सदस्यों ने क्षे0त्र के निवासियों के लिए प्रशंसनिय कार्य किया है। समिति के सदस्यों की मांग पर गृह राज्यमंत्री ने भाखड़ा कॉटन फै1टरी के क्षेत्र का नाम बाबा खेत्रपाल कॉलोनी रखने की भी घोषण की। इस अवसर पर आशा देवा, चिमन लाल नरूला, पवन फूटेला, स्वामी प्रेमानंद, सोमनाथ नरूला, श्यामलाल ब4बर, विजय कुमार सेठी, ओमप्रकाश ब4बर, कृष्ण लाल छाबड़ा, प्रकाश कोचर, इन्द्र बजाज ने मु2यातिथि, स्थानीय निकाय व गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा को स्मृति चिन्ह भेंट कर स6मानित किया। समिति के सदस्यों ने गृह राज्यमंत्री को बताया कि जनता के सहयोग से वें इस धर्मशाला का निर्माण कार्य एक वर्ष में पूरा कर लेंगे। जिससे यहां के लोगों को धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रमों के आयोजन में बहुत सुविधा उपल4ध होगी। इस अवसर पर गृह राज्यमंत्री के साथ जिला कांगे्रस महासचिव रानी रंधावा, हरजिंद्र सिंह ब4बू सरपंच, जयसिंह कुसु6भी, सिकंदर खट्टर, राजू लाडवाल, भूप सिंह सैनी एडवोकेट, भूपेश गोयल, तरसेम गोयल, हरदास रिंकू सहित अनेक गणमान्य व्य1ित उपस्थित थे।

पुलिस समाचार
सिरसा
7 अक्टूबर जिला की अपराध अन्वेषण शाखा पुलिस ने शहर सिरसा क्षेत्र में हुई मोटरसाईकिल चोरी की तीन और गुत्थियों  को सुलझाने में सफलता हासिल की हैं। पुलिस ने इस संबध में दो आरोपियों को एक चोरीशुदा मोटरसाईकिल के साथ काबू भी कर लिया हैं। पकड़े गए आरोपियों की पहचान बिट्टू पुत्र छिन्द्रपाल निवासी कंगनपुर रोड़ सिरसा व राजा सिंह पुत्र चरणजीत ङ्क्षसह निवासी अबूबशहर जिला सिरसा के रूप में हुई हैं। दोनो आरोपियों को आज सिरसा अदालत पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा,ताकि उनकी निशानदेही पर चोरीशुदा दो अन्य मोटरसाइकिलों को भी बरामद किया जा सके। मामले की विस्तृत जानकारी देते हुए अपराध अन्वेषण सिरसा के प्रभारी निरिक्षक किशोरी लाल ने बताया हैं कि सीआईए स्टाफ की एक टीम बीते दिवस शहर के कंगनपुर रोड़ फाटक पर नाकाबंदी कर आने जाने वाले वाहनों को चेक रही थी।इसी दौरान एक पल्सर मोटरसाइकिल पर सवार दो युवक आए और मोटरसाईकिल से संबधित कागजात मागने पर कोई मलकियती पेश नही कर सके।उन्होने बताया कि शक के आधार पर जैसे ही उक्त युवको से गहनता से पुछताछ की तो उन्होने पुलिस पुछताछ मे बताया कि उक्त मोटरसाईकिल को उन्होने बीती जुलाई माह के दौरान अदालत परिसर से चुराया था। निरिक्षक किशोरीलाल ने बताया कि चोरीशुदा मोटरसाईकिल को कब्जा में लेकर और दोनो युवको को काबू कर अन्य वारदातों के बारे में पुछताछ की तो उन्होने शहर की ऑटो मार्किट व अनाजमंडी क्षेत्र से दो और मोटरसाईकिल चुराने की बात कबूल की हैं। उन्होने बताया कि दोनों आरोपियों को अदालत मेें पेश कर रिमांड हासिल किया  जाएगा ओर उनकी निशानदेही पर चोरीशुदा दोनों मोटरसाईकिल बरामद किए जाएगें।
सिरसा 7 अक्टूबर जिला सदर सिरसा पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान यातायात नियमों की अवहेलना  करने व ओवर लोडिड मामले में एक ट्रक चालक को गिरफ्तार कर ट्रक कब्जे में ले लिया हैं। गिरफ्तार किए आरोपी चालक पहचान सोनू पुत्र सज्जन कुमार निवासी खानक जिला भिवानी के रूप में हुई हैं। आरोपी के विरूद भादस. की धारा 279/336व पीपीडीपी अक्ट के तहत थाना सदर सिरसा में मामला दर्ज किया गया हैं। मामले की जांच अधिकारी सहायक उपनिरीक्षक सुनितारानी ने बताया कि  उक्त ट्रक एच.आर.15 जी 0547 में ओवर लोडिड बजरी भरी हुई थी और चालक ट्रक  को तेज गति,लाहपरवाही व खतरनाक ढंग से चला रहा था। उन्होने बताया कि ट्रक चालक को ट्रक समेत थाना क्षेत्र के गांव खरैकां से काबू किया गया। जांच अधिकारी ने हैं कि आरोपी चालक को सिरसा अदालत में पेश कर न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया हैं।
            शहर सिरसा पुलिस की सब्जीमंडी पुलिस चौकी ने गश्त व चैकिंग के दौरान आल्टो कार में सवार एक शराब तश्कर को पॉच पेट्टी देशी शराब के साथ काबू किया हैं।पकड़े गए आरोपी की पहचान पुनित कुमार
पुत्र सुभाषचन्द्र निवासी सागवान चौंक सिरसा के रूप हुई हैं। आरोपी को गश्त के दौरान सब्जीमण्डी पुलिस चौंकी प्रभारी उपनिरीक्षक रामकुमार ने शराब समेत थेहड़ मोहल्ला क्षेत्र से काबू किया। पुलिस ने शराब व कार
कार को कब्जे में लेकर आरोपी के विरूद्ध आवकारी अधीनियम के तहत थाना शहर सिरसा में मामला दर्ज किया हैं। एक अन्य घटना में कालांवाली थाना की सिंगपुरा पुलिस चौकी ने गश्त व चैकिंग के दौरान एक व्यक्ति
को एक किलो 420 ग्राम चूरापोस्त के साथ गांव सिंगपुरा क्षेत्र से गिरफ्तार किया हैं। आरोपी के विरूद्ध थाना कालांवाली में मादक पदार्थ के तहत थाना कालांवाली में मामला दर्ज किया गया हैं।              

भूपेश मेहता का जन्मदिन केक काटकर व लड्डू बांटकर तथा पटाखों फोड़कर धूमधाम से मनाया
सिरसा
। जिले के गांव कंवरपुरा में आज गांव के वरिष्ठ कांग्रेसी वेद प्रकाश एवं उनके साथियों ने शहरी अध्यक्ष भूपेश मेहता का जन्मदिन केक काटकर व लड्डू बांटकर तथा पटाखों फोड़कर धूमधाम से मनाया। इस अवसर पर वेद प्रकाश कंवरपुरा ने कहा कि भूपेश मेहता जैसे स्पष्ट व ईमानदार नेता की जिले को जरूरत है, भगवान उनकी आयु लंबी करे। आज जिले में सांसद डा. अशोक तंवर व कांग्रेस के शहरी प्रधान भूपेश मेहता के नेतृत्व में विकास कार्य जोरों पर है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ही प्रदेश में स्वच्छ एवं भयमुक्त शासन दे सकती है। इस अवसर पर उनके साथ रामकुमार मंजी, सतप्रकाश, रामकुमार ओड, कोली गरवा, रूली राम ढाका, भादर लाखलाण, सुशील भोगा, कृष्ण बैनीवाल, धोलू सिहाग सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।

जागरण एवं भंडारे का आयोजन किया जाएगा
सिरसा
। सूरतगढिया बाजार स्थित बाबा रामदेव जी के प्राचीन मंदिर में जय बाबा रामदेव ट्रस्ट की ओर से रात्रि जागरण एवं भंडारे का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए मंदिर पुजारी रामचंद ने बताया कि 9 अक्तूबर रविवार को मंदिर प्रांगण में भव्य जागरण का आयोजन किया जाएगा, जिसमें ज्योत प्रचंड युवा कांग्रेसी नेता नवीन केडिया करेंगे। मंदिर पुजारी ने बताया कि 10 अक्तूबर सोमवार प्रात: को मंदिर में विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने श्रद्धालुओं से आह्वान किया कि वे इस कार्यक्रम में सपरिवार शामिल होकर धर्मलाभ उठाए व बाबा रामदेव जी का आशीर्वाद प्रदान करें।

बचपन की पौध को दें सद् संस्कारों का सिंचन: मुनि श्री अर्हत् कुमार
सिरसा
, 7 अक्तूबर। जीवन में प्रत्येक व्यक्ति को बचपन, यौवन और वृद्धावस्था  इन तीनों चरणों से गुजरना होता है। जिसका बचपन बेहतर शिक्षा और सद् संस्कार के साथ बीता है, उसकी युवावस्था सुखपूर्ण और गरीमामय बन जाती है व वृद्धावस्था भी चिरसुखदायी और कल्याणकारी होती है। उक्त विचार आचार्य श्री महाश्रमण जी के सुशिष्य मुनि श्री अर्हत् कुमार जी ने तेरापंथ जैन भवन में तीन दिवसीय 'संस्कार निर्माण शिविरÓ के अंतर्गत बालक एवं उनके अभिभावकों को संबोधित करते हुए प्रस्तुत किये। उन्होंने अभिभावकों को आह्वान करते हुए कहा कि माता-पिता का दायित्व होता है कि वह समाज एवं राष्ट्र के उज्ज्वल भविष्य के लिए बच्चों में ऐसे संस्कारों का बीजारोपण करें, जिससे कि अनुशासन, मर्यादाओं की खेती लहलाने लगे। बचपन के रंगों को जीवन के कैनवास पर संस्कारों की तुलिका से उकेरने में लगाएं, ताकि जवानी और बुढ़ापा सुखमयी, रंगीन, कल्याणकारी तथा गरीमापूर्ण बन सके। उन्होंने कहा कि बच्चों की प्रथम पाठशाला उसका परिवार ही होता है। माता-पिता अपने बच्चों को जैसे संस्कार देंगे, बच्चों का निर्माण भी उसी अनुरूप होगा, क्योंकि बच्चे तो कुम्हार की मिट्टी के स्वरूप होते हैं और माता-पिता स्वयं कुम्हार। अब यह उनका दायित्व बनता है कि वह इस मिट्टी को हुक्के की आकृति देते हैं या सुराही की। क्योंकि हुक्के का धुआं भीतर को जलाता है, तो सुराही भीतर की अग्न को शांत करती है। इसलिए सदैव अपने बच्चों में सद् संस्कार का सिंचन करें, जिससे कि एक आदर्श परिवार के साथ-साथ सशक्त समाज एवं राष्ट्र का निर्माण हो सके।
    सहयोगी संत मुनि श्री भरत कुमार जी ने कहा कि संस्कारों की बेदी पर गुजरा बचपन एक आदर्श एवं सुशिक्षित भविष्य का महल स्वयं की बेदी पर खड़ा कर देता है।

भाखड़ा मिल के पास रावण दहन किया
सिरसा
। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा के सुपुत्र राजेश शर्मा ने गत सांय थेहड़ मौहल्ला स्थित भाखड़ा मिल के पास रावण दहन किया। लोगों को दशहरे के पावन अवसर पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए राजेश शर्मा ने कहा कि दशहरे का पर्व देश भर में समाजिक सदभाव का प्रतीक है। बड़े बुजुर्गों को अपने बच्चों को यह बताना चाहिए की यह त्योहार किस प्रकार से बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है और लोगों को किस प्रकार हिंसा एवं नफरत से दूर रहने की प्रेरणा देता है। शर्मा ने लोगों से अपील की कि वे दशहरे को हर्षोल्लास के साथ मनाए और समाज से बुराइयों को दूर करने और प्रदेश के चहुँमुखी विकास के लिए एकजुट होकर कार्य करने की शपथ लें। दशहरे का पर्व लोगों को बुराई छोडऩे व अच्छाई पर चलने की शिक्षा देता है और लोगों को इस पर अमल करना चाहिए। इस दौरान बच्चों द्वारा बनाए गए रावण को सराहते हुए राजेश शर्मा ने 3100 रूपये प्रोत्साहन राशि के तौर पर दिए। इस मौके पर उनके साथ पंचायत सेल के प्रदेश महासचिव मुकेश शर्मा, जिला युवा कांग्रेस के महासचिव डॉ. आजाद केलनिया, विक्की अटवाल, युवा नेता संत सैनी, गजानंद, मुकेश खट्टर, संदीप भुल्लर, मदन चौबुर्जा, राधे श्याम वर्मा, देवेंद्र कुमार, कन्हैया लाल, वेद सैनी, राकेश प्रधान, कृष्ण कंबोज, राजू सैनी, हेमंत, बजरंग, बंटी सैनी, सोनू, मोहित, विशाल उर्फ मोगली व रिंकु भी मौजूद थे।

अंहकार की हार, सच्चाई की जीत
बिज्जूवाली, 7 सितम्बर
। गांव बिज्जूवाली के रामलीला ग्राऊंड में श्री सरस्वती रामलीला सोसायटी द्वारा आयोजित रामलीला की गत आखिरी रात्रि का शुभारंभ सतीश सरदाना ने मां सरस्वती की प्रतिमा को तिलक लगाकर किया। रामलीला में रावण के सेनिकों द्वारा कुंभकरण को जगाना, कुंभकरण का श्रीराम के हाथों मारा जाना, रावण का मंत्रोंचारण के द्वारा अहिरावण को प्रकट करना, अहिरावण द्वारा विभिषण का भेष बनाकर रामादल में जाना, श्रीराम-लक्ष्मण को अपनी शक्तियों के जरीए पाताललोक में ले जाना, विभिषण को रामादल में आना, हनुमान का गुस्से से विभिषण को राम-लक्ष्मण के बारे में पूछना, विभिषण द्वारा अहिरावण का राम-लक्ष्मण को चुराकर ले जाने के बारे में बताना, हनुमान का पाताललोक में जाना, हनुमान-मकरधब्ज में युद्ध होना, हनुमान द्वारा मकरधब्ज को बांधकर अहिरावण के दरबार में जाना, अहिरावण व हनुमान में युद्ध होना व हनुमान द्वारा अहिरावण का वध कर श्रीराम-लक्ष्मण को अपने कंधे पर बिठा कर रामादल में ले जाना, अहिरावण के मरने के बाद राम-रावण में युद्ध होना, राम द्वारा अनेकों शक्तियां छोडऩा पर रावण पर उनका कुछ भी असर ना होना, राम का रामादल में जाना व विभिषण को रावण की अपार शक्तियों के बारे में बताना, फिर विभिषण द्वारा रावण को मारने का भेद श्रीराम को बताना, श्रीराम का रावण से युद्ध करने जाना, अग्रिबाण से रावण के नाभिक में स्थित अमृतकुण्ड को नष्ट करना और श्रीराम के हाथों रावण का मारा जाना, श्रीराम के कहने पर लक्ष्मण व हनुमान का लंका में जाकर विभिषण का राजतिलक करना और सीता को अपने साथ रामादल में लेकर आना, श्रीराम द्वारा अग्रि देवता को प्रकट करना और सीता कां वापिस मांगना, श्रीराम द्वारा हनुमान को अयोध्या में भेजकर भरत को अपने आने की खबर देने के लिए भेजना, सभी बानरों का राम-सीता व लक्ष्मण सहित अयोध्या में जाना, भरत-शत्रुघन, तीनों माताओं व अयोध्यावासियों का श्रीराम-सीता व लक्ष्मण का अयोध्या में आने पर भव्य स्वागत करना, श्रीराम को भरत द्वारा चरणपादुकाएं पहनाना, भरत द्वारा श्रीराम का राजतिलक करना सहित कई दृश्य दिखाए। मंच का संचालन रामकिशन सुथार ने किया। इस मौके पर अनिल कुमार नंदन, धर्मपाल ढाल, शहीद भगत सिंह युवा कल्ब के प्रधान हेमराज बिरट, विनोद जांगड़ा, रामप्रताप, छोटूराम बिरट सहित भारी संख्या में दर्शक मौजूद थे।

भैंसों की चोरी करने वाला गिरोह काबू
ओढ़ां
-ओढ़ां पुलिस ने चुराई गई भैंसों के चार आरोपियों को एक पिकअप गाड़ी सहित गिरफ्तार कर लिया है जिन्हें कल अदालत में पेश करके रिमांड पर लिया जाएगा। यह जानकारी देते हुए थाना प्रभारी रवि खुंडिया ने बताया कि गत सितंबर माह में ओढ़ां क्षेत्र के गांव पन्नीवाला मोटा से 2 व मलिकपुरा से 3 और रोहिडांवाली से 2 भैंसे चोरी हो गई थी। इन भैंसों को चुराने के आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है और उनसे पूछताछ किए जाने पर कई चोरियों की गुत्थी सुलझ सकती है।
    रवि खुंडिया ने आगे बताया कि उक्त चोरों ने 25-26 सितंबर की रात को गांव पन्नीवाला मोटा के पशु पालक रामप्रताप पुत्र गोबिंद राम की एक भैंस व कटड़ी को चुराकर गांव से बाहर ले आए और वे राजबीर सहारण के मकान के सामने रखी बजरी की ओट में खड़ी पिकअप में लाद रहे थे तो राजबीर सहारण ने उन्हें देख लिया और शोर मचाने पर वे भैंस व कटड़ी को लादकर भाग गए लेकिन राजबीर ने पिकअप का नंबर पीबी 30 डी 9126 नोट कर लिया और उसने पुलिस को पिकअप का नंबर बता दिया। पुलिस ने उस पिकअप की तलाश शुरू कर दी और आज सुबह एक मुखबिर ने मोबाइल पर सूचना दी कि गांव खुईयां मलकाना नहर पर स्थित ढाबे के पास इस नंबर की पिकअप खड़ी है और चार पांच व्यक्ति उसमें से उतरकर चाय पानी पी रहे हैं। यह सूचना मिलते ही एसआई धर्मबीर अपनी टीम के साथ वहां पहुंचकर पिकअप सहित उन सभी को दबोच लिया। दबोचे गए व्यक्तियों की पहचान गिरोह के सरगना 40 वर्षीय परमजीत पुत्र चानन सिंह निवासी डबवाली, 55 वर्षीय रेशम सिंह पुत्र गुरदेव सिंह निवासी ढाना रवाना कोटकपुरा पंजाब, 50 वर्षीय जसबीर उर्फ डीसन पुत्र चानन सिंह निवासी तिगाना जिला मुक्तसर पंजाब और 23 वर्षीय बोहड़ सिंह पुत्र जसबीर सिंह निवासी तिगाना जिला मुक्तसर पंजाब के रूप में हुई है।

बिजलीघर में पौधारोपण 40 पौधे लगाए
ओढ़ां
-132 केवी बिजलीघर ओढ़ां में गांव ख्योवाली की सरपंच रीना बिरट ने पौधारोपण करते हुए 40 के लगभग पौधे लगाए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि पेड़ पौधों का हमारे जीवन में बहुत महत्व है अत: हम सभी को चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाएं। इस अवसर पर इंचार्ज मनीराम जीएसए, एसएसए सुखबीर सिंह, पवन कुमार और मनजीत सिंह, लाइनमैन सूरजपाल सिंह, समाजसेवी वीरेंद्र बिरट और रमेश बाटू सहित सभी स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

प्रतिभा खोज कार्यक्रम आयोजित किया गया
ओढ़ां
-माता हरकी देवी महिला महाविद्यालय में प्रतिभा खोज कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में भाषण, कविता, पेंटिंग, प्रश्नोत्तरी, मोनोएक्टिंग, मिमिक्री, गायन एवं नृत्य की विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया जिसमें छात्राओं ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। इस अवसर पर कॉलेज की प्राचार्या डॉ. शमीम शर्मा ने कहा कि इस प्रकार के आयोजन न केवल छात्राओं में छिपी प्रतिभा को खोज निकालते हैं बल्कि उनकी प्रतिभा को तराशने का काम भी करते हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा का उद्देश्य मात्र डिग्री लेना नहीं है बल्कि व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास ही शिक्षा का वास्तविक उद्देश्य है। इस कार्यक्रम में भाषण व कविता प्रतियोगिता में बीए प्रथम वर्ष की छात्रा लखबीर कौर ने प्रथम, द्वितीय वर्ष की पूनम ने द्वितीय, अंग्रेजी भाषण में नवनीत ने प्रथम, पूजा ने द्वितीय, कवितापाठ में शकुंतला ने प्रथम, भावना व संतोष ने द्वितीय, पेंटिंग में पमजीत ने प्रथम, मंजू बैनिवाल ने द्वितीय व अलका ने तृतीय, मोनोएक्टिंग में लखबीर ने प्रथम, मिमिक्री में वंदना ने प्रथम, प्रेमलता ने द्वितीय, गायन में सुखजीत ने प्रथम, रूपेंद्र कौर ने द्वितीय और पंकिल ने तृतीय, नृत्य में वैशाली ने प्रथम, मनीषा ने द्वितीय और शीनम ने तृतीय तथा प्रश्नोत्तरी में हरप्रीत, प्रेमपाल व कर्मजीत ने प्रथम, कंता, विजयलक्ष्मी व रानी ने द्वितीय एवं सुनीता, सुषमा व दीपिका ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर कॉलेज का समस्त स्टाफ व छात्राएं उपस्थित थी।

No comments:

Post a Comment