Tuesday, October 4, 2011

समाचार News 04.10.2011

4 अक्तूबर से 12 अक्तूबर तक विभिन्न निर्धारित स्थानों पर अगस्त माह की पेंशन वितरित की जाएगी
सिरसा
,  4 अक्तूबर। उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि बुढ़ापा पेंशन, विधवा और विकलांग पेंशन सिरसा शहर में 4 अक्तूबर से 12 अक्तूबर तक विभिन्न निर्धारित स्थानों पर अगस्त माह की पेंशन वितरित की जाएगी। इस कार्य के लिए कर्मचारियों व अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है और सचिव कार्यकारी अधिकारी नगरपरिषद सिरसा की देखरेख में पेंशन वितरण का कार्य सुचारू रूप से किया जा रहा है। । उन्होंने बताया कि वार्ड नं. 1 व 2 में 4 अक्तूबर को प्रात: 12 से दोपहर 1 बजे तक सैनी धर्मशाला चतरगढ़ पट्टी में पेंशन वितरण का कार्य किया जाएगा। इसी प्रकार दोपहर 1 बजे से 2 बजे सैनी धर्मशाला में ही प्रेमनगर के पेंशनधारकों को पेंशन वितरित की जाएगी। उन्होंने बताया कि वार्ड नं. 3 व 4 में प्रात: 11 बजे से सायं 4 बजे तक खैरपुर में स्थित राजकीय स्कूल में तथा वार्ड नं. 6 एमसी ऑफिस में साढ़े 11 बजे से डेढ बजे तक व वार्ड नं. 7 के लिए एमसी कॉलोनी गुरूद्वारा में पेंशन वितरण का कार्य किया जाएगा। उन्होंनेे बताया कि वार्ड नं. 9 के लिए सायं 3 बजे से पांच बजे तक हनुमान धर्मशाला कीर्तिनगर में तथा वार्ड नं. 10 के लिए सायं 3 बजे से पांच बजे राजकीय प्राथमिक पाठशाला कीर्तिनगर में और वार्ड नं. 11 के लिए साढ़े तीन बजे से 11 बजे तक पशु अस्पताल बेगू रोड में पेंशन बांटी जाएगी।
    उपायुक्त ने बताया कि पांच अक्तूबर को वार्ड नं. 12 के लिए प्रात: साढ़े 11 बजे से डेढ़ बजे तक जीपीएस स्कूल मेलाग्राउंड में, वार्ड नं. 5 में साढ़े 11 बजे से डेढ़ बजे तक एमसी ऑफिस में, वार्ड नं. 15 में प्रात: साढ़े 11 बजे से डेढ़ बजे तक सनातन धर्मशाला में, वार्ड नं.17 में प्रात: साढ़े 11 बजे से डेढ़ बजे तक मुल्तानी कॉलोनी स्थित शिव मंदिर में, वार्ड नं. 16 में प्रात: साढ़े 11 बजे से डेढ़ बजे तक पुराना एमसी ऑफिस में पेंशन वितरण का कार्य किया जाएगा। इसी प्रकार वार्ड नं. 18 में सायं तीन बजे से पांच बजे तक कबीर धर्मशाला में, वार्ड नं. 19 में सायं तीन बजे से पांच बजे तक सेठी धर्मशाला में, वार्ड नं. 20 में सायं तीन बजे से पांच बजे तक जैन स्कूल में पेंशन बांटी जाएगी। उन्होंने बताया कि वार्ड नं. 21 में प्रात: साढ़े दस बजे से डेढ़ बजे तक चाचाण धर्मशाला में पेंशन वितरित की जाएगी जबकि वार्ड नं. 8 में सायं 3 बजे से पांच बजे तक खैरपुर के राजकीय स्कूल में पेंशन वितरण का कार्य किया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि 7 अक्तूबर को वार्ड नं. 22 में सायं तीन बजे से पांच बजे तक भगवान वाल्मीकि आश्रम में पेंशन बांटी जाएगी। वार्ड नं. 28 में प्रात: 11 बजे से डेढ़ बजे तक जीआरजी स्कूल में तथा वार्ड नं. 13 में प्रात: साढ़े बजे से डेढ़ बजे तक सैनी सभा में पेंशन वितरण का कार्य किया जाएगा। इसी प्रकार वार्ड नं. 14 में सायं तीन बजे से पांच बजे तक अग्रसेन स्कूल में, वार्ड नं. 31 में सायं तीन बजे से पांच बजे तक डबवाली रोड पर स्थित फायर ब्रिगेड ऑफिस में तथा वार्ड नं. 26 में सायं 2 बजे से पांच बजे तक बाजीगर धर्मशाला में पेंशन वितरित की जाएगी।
    उपायुक्त ने बताया कि वार्ड नं. 10 अक्तूबर को वार्ड नं. 29 में सायं तीन बजे से पांच बजे तक सीएमके कॉलेज में, वार्ड नं. 30 में प्रात: 11 बजे से डेढ़ बजे तक डबवाली रोड स्थित फायर ब्रिगेड ऑफिस में पेंशन वितरित की जाएगी। उन्होंने बताया कि वार्ड नं. 27 में प्रात: 11 बजे से डेढ़ बजे तक डबवाली रोड स्थित फायर ब्रिगेड ऑफिस में, वार्ड नं. 23 में प्रात: साढ़े दस बजे से डेढ़ बजे तक गांधी आश्रम में तथा वार्ड नं. 24 में सायं 2 बजे से पांच बजे तक पेंशन वितरण का कार्य किया जाएगा। इसी प्रकार 12 अक्तूबर को वार्ड नं. 25 में सायं दो बजे से पांच बजे तक राजकीय माध्यमिक पाठशाला नं. 2 में पेंशन वितरण का कार्य किया जाएगा। उपायुक्त ने सभी पेंशनधारकों से आग्रह किया कि वे निश्चित तिथि, समय व निर्धारित स्थान पर पहुंचकर अपनी पेंंशन प्राप्त करें।

सांझी बनाओ प्रतियोगिता के लिए 20 अक्तूबर की तिथि निर्धारित
सिरसा,
  4 अक्तूबर। जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि भारतीय सभ्यता एवं संस्कृति तथा प्रदेश की सामाजिक परम्परा को कायम रखने के लिए हर वर्ष सूचना, जनसंपर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग हरियाणा द्वारा दशहरा व दीवाली के पावन अवसर पर सांझी बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। इस अवसर पर सांझी व कृतियां आदि बनाना शुभ माना जाता है। इसी कड़ी में जिला स्तर पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग सिरसा द्वारा सांझी बनाओ प्रतियोगिता के लिए 20 अक्तूबर की तिथि निर्धारित की गई है। इच्छुक महिलाएं 18 अक्तूबर 2011 तक सांझी बनाकर बरनाला रोड पर स्थित लघु सचिवालय परिसर में आबकारी एवं कराधान विभाग की बिल्डिंग में चौथी मंजिल पर जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी कार्यालय, सिरसा में जमा करवाएं।
    उपायुक्त ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी जिला स्तर पर सांझी बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में महिला कलाकार ही भाग ले सकती है जिसके लिए किसी योग्यता अथवा आयु सीमा का कोई बंधन नहीं है। उन्होंने बताया कि जिला की प्रथम तीन कृतियों का चयन किया जाएगा। इन कृतियों को बनाने वाली महिला कलाकार को क्रमश: 2500, 2000 तथा 1500 रुपए के नकद ईनाम दिए जाएंगे।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि जिला स्तर पर सांझी प्रतियोगिता को निष्पक्ष एवं सुचारू तथा बेहतर ढंग से संपन्न करवाने के लिए विभाग द्वारा निर्णायक समिति का गठन किया जाएगा जिसमें ललित कला विद्या के जानकार को ही समिति का सदस्य बनाया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता के लिए कृतियां किसी हार्डबोर्ड अथवा स्टै्रच कैनवस पर बनाई जाएं। इस प्रतियोगिता में प्रयोग किया जाने वाला सामान कलाकारों का अपना होगा। उन्होंने बताया कि जिला में केवल प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान पर रहने वाली महिला कलाकारों को इनाम दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाली कृतियों को प्रदेश तथा देश स्तर पर आयोजित होने वाली प्रदर्शनी शाखा में भी दर्शाया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि वर्ष 2011-12 सांझी बनाओ प्रतियोगिता का आयोजन बारे तथा अधिक से अधिक महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए संबंधित उपमंडलाधिकारी (ना.)सिरसा, ऐलनाबाद, डबवाली सहित कुलपति, चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी,  प्रधानाचार्य, राजकीय नेशनल महिला कॉलेज, प्रधानाचार्य, सीएमके गल्र्ज कॉलेज, प्रधानाचार्य, राजकीय बहुतकनीकी संस्थान (महिला), प्रधानाचार्य, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, निदेशक, जननायक चौधरी देवीलाल विद्यापीठ, प्रधानाचार्य, राजकीय महाविद्यालय, डबवाली  प्रधानाचार्य, राजकीय महाविद्यालय, ऐलनाबाद, निदेशक (दिशा) सिरसा, कार्यक्रम अधिकारी (आई.सी.बी.एस), सभी बाल विकास एवं परियोजना अधिकारी तथा सभी खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों को भी विभाग द्वारा आवश्यक कार्यवाही हेतु सूचित कर दिया है।

फोटोयुक्त मतदाता सूची वर्ष 2012 का विशेष पुनरीक्षण अक्तूबर 2011 से एक नवंबर 2011 तक किया जाएगा
सिरसा
,  4 अक्तूबर। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरियाणा चंडीगढ़ द्वारा जारी निर्देशानुसार एक जनवरी 2012 को क्वालीफाईंग तिथि मानकर फोटोयुक्त मतदाता सूची वर्ष 2012 का विशेष पुनरीक्षण अक्तूबर 2011 से एक नवंबर 2011 तक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला के पांचों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों से संबंधित बूथ लेवल एजेंटों की नियुक्ति की जाएगी। इस संबंध में पांच अक्तूबर को प्रात: 10 बजे लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में एक बैठक का भी आयोजन किया जाएगा ताकि इस महत्वपूर्ण कार्य को सुचारू एवं बेहतर ढंग से निर्धारित अवधि में पूरा किया जा सके। उन्होंने बताया कि बैठक में जिले के सभी राजनीतिक दलों के प्रधान एवं सचिव भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि बूथ लेवल एजेंट तथा उपायुक्त कार्यालय के बूथ लेवल अधिकारी आपस में मिलकर फोटोयुक्त मतदाता सूची वर्ष 2012 त्रुटि रहित फोटोयुक्त मतदाता सूची अच्छे ढंग से तैयार कर सकें। उन्होंने बताया कि बैठक में पांचों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों से संबंधित बूथ लेवल एजेंट, बूथ लेवल अधिकारी तथा जिले के सभी राजनीतिक दलों के प्रधान, सचिव मतदाता सूची के विशेष पुनरीक्षण से संबंधित कार्यक्रम पर विचार-विमर्श करके त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे।

डा० विजय अग्रवाल कार्यकारिणी सदस्य मनोनीत
    आयुज्योति आयुर्वेदिक कॉलेज एवं अस्पताल के चेयरमैन डॉ० विजय अग्रवाल को अखिल भारतीय वैश्य महासम्मेलन की प्रदेश कार्यकारिणी का सदस्य मनोनीत किया गया है। यह जानकारी महासम्मेलन के प्रदेश महासचिव एम.पी. गोयल ने प्रदान करते हुए कहा कि डॉ० अग्रवाल को यह पद उनकी सामाजिक लगन एवं सेवाओं से प्रभावित होकर महासम्मेलन के प्रदेशाध्यक्ष श्री उमेश अग्रवाल ने प्रदान किया है।
    डॉ० अग्रवाल ने अपने मनोनयन पर समस्त पदाधिकारियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वे वैश्य समाज को संगठित करने का अपने स्तर पर पूर्ण प्रयास करेंगे। डॉ० अग्रवाल की नियुक्ति पर अनेक सामाजिक एवं धार्मिक संगठनों ने अपनी शुभकामनाएं प्रदान की हैंँ।

 जिले में सामाजिक-आर्थिक तथा जातिगत जनगणना अक्तूबर व नवंबर माह में होगी
सिरसा,
  4 अक्तूबर। जिले में सामाजिक-आर्थिक तथा जातिगत जनगणना अक्तूबर व नवंबर माह में होगी। इसके लिए प्रगणकों, पर्यवेक्षकों की नियुक्ति तथा उन्हें प्रशिक्षण देने का कार्य जिला प्रशासन द्वारा शुरू कर दिया गया है। इस संबंध में अतिरिक्त उपायुक्त श्री डी.के.बेहरा ने संबंधित अधिकारियों की बैठक कर उन्हें इस जनगणना के कार्य को सही ढंग से संपन्न करने के निर्देश दिए हैं।
    अतिरिक्त उपायुक्त ने जनगणना सर्वेक्षण कार्य को निष्पक्ष, पारदर्शिता एवं सुचारू तथा निर्धारित अवधि में पूरा करवाने के लिए जिला सांख्य अधिकारी (जिला जनगणना अधिकारी)को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है और तहसीलदार को ग्रामीण क्षेत्रों में चार्ज अधिकारी नियुक्त किया है तथा शहरी क्षेत्रों के लिए ईओ नगरपालिका व सचिव को चार्ज अधिकारी नियुक्त किया है। उन्होंने जनगणना सर्वेक्षण कार्य में नियुक्त किए गए सभी अधिकारियों से कहा है कि इस कार्य को पूरी जिम्मेदारी के साथ पूरा करें तथा ड्यूटी में लगाए गए प्रगणकों व पर्यवेक्षकों के कार्य का भी समय-समय पर निरीक्षण करें ताकि जनगणना का कार्य समय सीमा में पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस जनगणना कार्य में जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 2442 ब्लॉक बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में 520 प्रगणक नियुक्त होंगे जबकि शहरी में क्षेत्रों में 277 होंगे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में 87 पर्यवेक्षक अपनी जिम्मेदारी का काम संभालेंगे जबकि शहरी क्षेत्रों में 46 पर्यवेक्षक अपनी ड्यूटी बखूबी निभाएंगे। उन्होंने इस कार्य में सभी सामाजिक कार्यकर्ताओं, रेजीडेंट वैल्फेयर एसोसिएशनों के प्रतिनिधियों, पार्षदों व पूर्व पार्षदों से भी निष्पक्ष सर्वेक्षण की अपील की है।
    श्री डीके बेहरा ने कहा कि ग्रामीण भारत में सामाजिक आर्थिक एवं जाति आधारित जनगणना 2011 को ईमानदारी व निष्ठा से निर्धारित अवधि में पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि देश में जातिवार जनसंख्या के अनुमान लगाने और गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों का पता लगाने के संबंध में जनता की बहुत अधिक रूचि रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार जून 2011 और दिसंबर 2011 के बीच सामाजिक, आर्थिक एवं जाति आधारित जनसंख्या 2011 का कार्य कर रहा है। पहली बार भारत के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के लिए इतने बड़े पैमाने पर कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि घर-घर जाकर सामाजिक-आर्थिक गणना की जाएगी जिससे परिवारों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति के आधार पर उनके स्तर का पता लगाया जाएगा जिससे राज्य सरकारें गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों की सूची तैयार कर सकेंगी। उन्होंने कहा कि प्रमाणिक सूचना उपलब्ध करवाई जाएगी जिससे देश की जातिवार जनसंख्या की गणना हो सकेगी। उन्होंने कहा कि विभिन्न जातियों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति और विभिन्न जातियों और जनसंख्या के विभिन्न वर्गों की शैक्षणिक स्थिति के संबंध में प्रमाणिक सूचना उपलब्ध करवाई जाएगी।
    अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि सारा कार्य बिना कागज-पत्र के हैंडहेल्ड इलैक्ट्रॉनिक डिवाइज पर किया जाएगा। इससे आंकड़ा प्रविष्टि में गलतियां और प्रगणक के स्वनिर्णय में बहुत अधिक कमी आएगी। सारी सूचना पूर्णत: आधार और एनपीआर के अनुकूल होगी। उन्होंने कहा कि इस संबंध में अधिकांश जानकारी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसी प्रकार की गलत सूचना न दी जाए। इसके लिए गणना चरण में ग्राम सभा के स्तर पर जनता द्वारा जांच-सभी स्तरों पर जांच पड़ताल की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि सामाजिक-आर्थिक एवं जाति आधारित जनगणना 2011 परिवारों को उनकी सामाजिक आर्थिक स्थिति के आधार पर रैंक प्रदान करेगी जिससे राज्य, संघ राज्य क्षेत्र सरकारें यथार्थ रूप से ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में गरीबी रेखा से नीचे रह रहे परिवारों की एक सूची तैयार कर सकेगी। उन्होंने कहा कि इससे देश में जनसंख्या के जातिवार ब्यौरों की प्रमाणिक जानकारी उपलब्ध होगी। यह विभिन्न जातियों का सामाजिक आर्थिक विवरण प्रदान करेगी।
    श्री डीके बेहरा कहा कि इसके लिए प्रगणकों को प्रशिक्षण किया जाएगा। प्रत्येक प्रगणक को चार गणना ब्लॉक दिए जाएंगे और प्रत्येक 6 प्रगणकों पर एक पर्यवेक्षक नियुक्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रगणक गणना ब्लॉक में अभिज्ञात प्रत्येक परिवार का दौरा करेगा और प्रश्रावली को भरेगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक प्रगणक के साथ एक डाटा  एंट्री ऑप्रेटर रहेगा। यह डाटा एक इलेक्ट्रॉनिक हैंडहेल्ड डिवाइस में सीधे लिया जाएगा। हैंडहेल्ड डिवाइस में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर हेतु भरे गए फार्मों की स्कैन इमेज प्रविष्ट होंगी। उन्होंने कहा कि एकत्र किए गए आंकड़ों को पंचायत में सत्यापित किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति इसके संबंध में दावे, आपत्तियां और सूचना पदनामित अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत कर सकता है। यह प्रारूप सूची ग्राम पंचायत, खंड विकास कार्यालय, चार्ज केंद्र और जिला कलैक्टर कार्यालय में उपलब्ध रहेगी।
    अतिरिक्त उपायुक्त की अध्यक्षता में हुई बैठक में उपमंडलाधीश, नगराधीश, तहसीलदार, सचिव, समस्त खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी, पार्षद सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा कल 5 व 6 अक्तूबर को  सिरसा में रहेंगे
सिरसा
। गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा कल 5 व 6 अक्तूबर को  सिरसा में रहेंगे। इस अवसर पर वे विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। यह जानकारी ेदेते हुए उनके अनुज गोबिंद कांडा ने बताया कि गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा 5 अक्तूबर व 6 अक्तूबर को अपने एमडीएलआर कार्यालय एवं शू कैंप कार्यालय में कार्यकर्ताओं की बैठक लेंगें व जनसमस्याएं सुनेंगे। गोबिंदकांडा ने बताया कि गोपाल कांडा 6 अक्तूबर को रावन दहन कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगे।

अब प्रदेश की जनता जागरुक हो चुकी है
सिरसा
, 4 अक्तूबर। इनेलो के जिला प्रैस प्रवक्ता कृष्ण गुम्बर ने हिसार उप-चुनाव में डा. अजय सिंह चौटाला की जीत का दावा करते हुए कहा कि अब प्रदेश की जनता जागरुक हो चुकी है और कांग्रेस की गलतनीतियों को  जान चुकी है। आज प्रदेश में ही अपितु पूरे देश में कानून नाम की काई चीज नहीं है। उन्होंने अपने हिसार दौरे के चुनाव प्रचार के दौरान बताया कि हिसार में किसी से भी पूछो सब यही कह रहे है कि चौटाला राज  ही हमारा भला कर सकता है। उन्होंने कहा कि यहां के लोग सिर्फ कांगेस को कोसते नजर आ रहे है। उन्होंने बताया कि इस चुनाव में इस पूरे क्षेत्र में कांग्रेस का कोई नामों निशान नहीं है। उन्होंने कहा कि यहां सिर्फ एक ही बात सामने आ रही है इस बार फिर से चौटाला की सरकार लानी है और कांगेस को औकात दिखानी है। उन्होंने दावा किया है कि इस चुनाव में इनेलो जीतेगी और कांग्रेस का पूरे प्रदेश से सफाया हो जाएगा।

रामलीला का कांग्रेस के शहरी प्रधान भूपेश मेहता ने उद्घाटन किया
सिरसा
। गांव नटार में श्री रामा ड्रामेटिक क्लब के द्वारा आयोजित रामलीला का बीती रात कांग्रेस के शहरी प्रधान भूपेश मेहता ने उद्घाटन किया। श्री मेहता ने उपस्थित ग्रामीणों को भगवान श्री राम के जीवन से प्रेरणा लेने का आह्वान किया। इस अवसर पर उन्होंने लोगों को नशा त्यागने व कन्याभू्रण हत्या न करने की शपथ भी दिलवाई।
गांव नटार में पहुंचने पर श्री रामा ड्रामेटिक क्लब के सदस्यों, ग्राम पंचायत सदस्यों व ग्रामीणों ने भूपेश मेहता का फुल मालाएं पहनाकर स्वागत किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में भूपेश मेहता ने कहा कि रामलीला भगवान श्री राम के आदर्शमयी जीवन को प्रस्तुत करती है। उन्होंने उपस्थित ग्रामीणों से भगवान श्री रामजी, सीता जी, लक्ष्मण, हनुमान इत्यादि के जीवन चरित्र से प्रेरणा लेने का आह्वान किया। इस अवसर पर उन्होंने ग्रामीणों को नवरात्रों की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इस पावन अवसर पर वे नशे त्यागने तथा बेटियां बचाने का संकल्प लेते हुए गर्भ में कन्या शिशु मरवाने की विचारधारा त्यागने का संकल्प करवाया। श्री मेहता ने रामलीला आयोजनकर्ताओं को निजी कोष से 5100 रुपए की सहयोग राशि भेंट की। श्री रामा ड्रामेटिक क्लब के सदस्यों प्रधान बलजिंद्र सेठी, उपप्रधान हरीश कंबोज, पूर्व सरपंच राकेश कंबोज, जसवीर पंच, जगदीप मेहता पंच, डा. रवि, मुख्तयार ङ्क्षसह गंडा, राजू टिन्ना,लक्ष्मण दाय, बलदेव ङ्क्षसह व अन्यों ने श्री मेहता को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। इस मौके पर श्री मेहता के साथ रामदास बजाज, रमेश गोयल, रवि मेहता, धर्मवीर फरंड, निजी सचिव पे्रम सैनी, संदीप इंदौरा व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

रामलीला के आठवें दिन भगवान राम पंचवटी पहुंचे
सिरसा
, 04 अक्तूबर। श्रीरामा क्लब की और से रामलीला ग्राऊंड में चली रामलीला के आठवें दिन भगवान राम पंचवटी पहुंचते है, संतों के साथ संवाद, लक्ष्मण के साथ संवाद, संपूर्णखां का पंचवटी पर आना, सम्पर्णखा का दोनों भईयों को इदेख कर मोहित होना, खर, दुर, शण का वध, संपूर्णखा का रावण के पास जाना, मारिच का हिरण बनना, सीता हरण सवरी के झूठे बेर खाना, सीता हरण आदि का मंचन किया गया। सर्वप्रथम भगवान श्रीराम के पास वनों के साधु संतों  आते है और सत्संग करते है। इस बीच एक हास्य दृष्य भी सामने आता है। सभी साधु संत माता सीता को देख कर कहते है कि प्रभु के पास तो काम करने के लिए उनकी पत्नी है हमारे पास तो कुछ नहीं। ये सोच कर वे विचार करते है कि भगवान राम के चरण लगते ही पत्थर स्त्री बन जाती है तो क्यों न हम पत्थर ले कर जाए और सभी को एक स्त्री का सुख मिले। लेकिन भगवान श्रीराम शुभ दिन ना होने का बहाना बना कर मना कर देते है। उधर अपनी पंचवटी पर संपूर्णखा आती है और प्रभुराम, लक्ष्मण को देख कर मोहित हो जाती है। और राम से कहती है- तुम सम पुरुष मम सम नारी, अर्थात् तुम्हारे जैसा कोई दूसरा पुरुष और नहीं मेरी जैसी काई स्त्री नहीं। जब राम उसे लक्ष्मण के पास भेज देते है। संपूर्णखा लक्ष्मण के आगे भी विवाह प्रस्ताव रखती है। लक्ष्मण कहते है- स्त्री सुनो मैं उनकर दासा। अर्थात् मैं प्रभुराम का ही दास हूं। थोड़ी देर बाद वह भयानक रुप धारण कर लेती है और विवाह का प्रस्ताव फिर से रखती है। तब फिर से श्रीराम लक्ष्मण के पास भेजते है। तब लक्ष्मण क्रोधित हो जाते है और उसके नाक कान काट देते है।
गबराई संपूर्णखां खर, दुर, शण के पास जाती है और सारा वृत्तांत बताती है। यह सब देख कर वे तीनों 14 हजार सेना लेकर पंचवटी जाते है। तभी प्रभु ऐसा मायावी तीर चलाते है जिससे 14 हजार राक्षक आपस में ही लड़ कर मर जाते है। ये सब देख कर वह अपने भाई रावण के पास पंहुचती है और सारा हाल बताती है। ये सारा हाल सुन कर रावण सीता हरण करने का सोचते है जिसके लिए वे मारिच की सहायता लेते है। उसके बाद मारिच का सुन्दर मृग बनकर पंचवटी जाना, प्रभु श्रीराम का मृग पकडऩे के लिए उसके पीछे जाना, सीता के जिद करने पर मजबूर होकर लक्ष्मण का भाई श्रीराम को बचाने के लिए जाना और लक्ष्मण रेखा खींचकर सीता को अंदर रहने को कहना, रावण द्वारा साुधु भेष में सीता से लक्ष्मण रेखा लांघ कर भिक्षा देने को कहना और सीता जैसे ही लक्ष्मण रेखा को पार कर भिक्षा देने आती है तो रावण का असली रुप में आना और हरण करना। रावण के हरण ेरने के बाद आसमान में जटायु का सीता के बचाव में रावण के साथ युद्ध कर घायल हो कर गिरना। प्रभु राम का पंचवटी में सीता का पाकर विलाप करना, श्रीराम लक्ष्मण को जटायु का मिलना, शबरी द्वारा झूठे बेर श्रीराम को खिलाना और सीता को ढंूढते-ढूंढते सुर्गीव से मिलना, हनुमान का अपने कंधो पर उठाना और सुर्गीव के पास ले जाना। सुर्गीव अपने भाई बाली के बारे में बताते हुए सात ताड़ों को दिखाते है और राम से कहते है कि जो एक बाण से सातों ताड़ों को गिराएगा वहीं बाली पर विजय पाएगा। राम सुर्गीव के साथ जाते हीै और बाली वध करते है। ऐसा सुन्दर मंचन देखकर दर्शक गद्गद् हो उठे। इस मौके पर सिरसा के सांसद अशोक तंवर ने भी राम लीला का खूब आनंद उठाया। उन्होंने  श्रीरामा क्लब का बधाई देते हुए कहाकि ये सिरसा के लिए गौरव की बात है कि रामा क्लब लगातार 62 वर्षों से मर्यादा पुरुषोत्तम राम की लीला का मंचन करवाता आ रहा है। इस मौके पर सांसद अशोक तंवर, भूपेश मेहता, नवीन केडिया संहित कई कांग्रेसी नेताओं को स्मृति चिंह् देकर समान्नित किया गया।

कांग्रेस से बेहत्तर शासन कोई दूसरा और नहीं
सिरसा
, 4 अक्तूबर। हिसार उप-चुनाव में कांग्रेस को बड़े अंतर से जीत हासिल होगी और जनता बता देगी कि कांग्रेस से बेहत्तर शासन कोई दूसरा और नहीं है। ये बात कांग्रेस के जिला प्रधान मलकीत सिंह खोसा ने लाखों वोट से जयप्रकाश की जीत का  दावा करते हुए कही।
खोसा ने कहा कि हुड्डा ने 36 बिरादरी के कल्याण के लिए जो कार्य किए हैं उनका प्रदेश की जनता पूरा लाभ उठा रही है तथा जनता के एक जनसेवक के रुप में कार्य कर रहे हैं एवं हरियाणा के विकास का नया आयाम तय किया है।
हरियाणा में हुआ विकास कांग्रेस की हिसार उपचुनाव में जीत पक्की करता है। उन्होंने कहा कि विपक्ष सिर्फ नोरेबाजी के इलावा कुछ नहीं कर सकता क्योकि उन्हें पता है कि जीत कांग्रेस की ही होनी है। उन्होंने कहा कि हरियाणा की राजनीति का इतिहास इस बात का गवाह कि हुड्डा पहले कोई भी मुख्यमंत्री लगातार दोवारा मुख्यमंत्री बना। ये विकास की गंगा ही है जो हुड्डा सरकार ने बहाई और आगे भी हरियाणा को बड़ स्तर पर विकसित करने का मुख्यमंत्री का प्रयास है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के इलावा सत्ता में और कोई दूसरा नहीं है।

पुलिस समाचार
सिरसा
4 अक्टूबर। ऐलनाबाद थाना पुलिस ने बीती 24 सितम्बर की रात्रि को कस्बा ऐलनाबाद के  वार्ड न: 15 में स्थित एक व्यक्ति के घर में घुसकर तोडफ़ोड करने व जान से मारने की धमकी देने के आरोप में पॉच लोगों को गिर$$फ्तार कि या हैं। पकडें गए लोगों में राकेश पुत्र काशीराम,रोहताश पुत्र हरदयाल,राजीव पुत्र साहबराम,रूप पुत्र काशीराम व मदन पुत्र गंगाराम पुत्र निवासी गांव किशनपुरा के नाम शामिल  हैं। पॉचों आरोपियों को आज ऐलनाबाद अदालत में पेश किया जाएगा। मामले के जांच अधिकारी सहायक उपनिरीक्षक सतबीर सिंह ने बताया कि इस संबंध में बनवारी पुत्र कृष्ण निवासी वार्ड न: 15 ऐलनाबा द क ी शिकायत पर करीब एक दर्जन लोगों के विरूद्ध भादस. की धारा 452,427,147,148,149,506 व शस्त्र अधिनियम के तहत मामला दर्ज हुआ था।  उन्होने बताया कि घटना के बाकी आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए लगातार दबिश दी जा रही हैं,और उन्हे शीघ्र ही गिरफ्तार किया जाएगा।
              थाना शहर सिरसा पुलिस ने जयपुर से सिरसा के लिए चले सरियों से लोड ट्रक में से 2 टन 15 किलोग्राम सरिया खुर्दबुर्द करने के मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया हैंं। पकड़े गए आरोपियों में ट्रक चालक गुलाब सिंह पुत्र इन्दराज सिंह व हेप्लर(क्लीनर) सतपाल पुत्र देशराज निवासी खेतड़ी जिला झुझुनू (राजस्थान) के नाम शामिल हैं।थाना शहर पुलिस ने इस संबंध में तीन लोगों के विरूद्ध जयअंम्बे ट्रेडस के संचालक  नंदकिशोर पुत्र सोहनलाल निवासी पुरानी हॉऊसिंग बोर्ड सिरसा की शिकायत पर ट्रक चालक, क्लीनर व ट्रक मालिक के विरूद्ध भादस. की धारा 406,420के तहत मामला दर्ज जांच शुरू कर दी हैं।मामले के जांच अधिकारी जे-जे कॉलोनी प्रभारी महाबीर सिंह ने बताया हैं कि इस संबध में पकड़े गए  ट्रक चालक व क्लीनर  को आज अदालत में पेश कर रिमाुंड हासिल किया जाएगा। उन्होने बताया कि मामले तीसरे आरोपी ट्रक मालिक सीतारामपुत्र रु डाराम निवासी लोहा मण्ड़ी जयपुर को भी दबिश देकर इस मामले मेें शीघ्र गिरफ्तार कि या जाएगा।
              कालांवाली थाना पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान सार्वजनिक स्थल पर सट्टाखाईवाली करने के आरोप में एक व्यक्ति को 260 रूपए की सट्टा राशि के साथ गिरफ्तार किया हैं। पकड़े गए व्यक्ति ेी पहचान विनोद कुमार पुत्र दर्शन कुमार वार्ड न: 10 मण्डी कालांवाली के रूप में हुई हैं। शहर डबवाली पुलिस ने गुरदीप पुत्र मग्घर सिंह निवासी माना(पंजाब)को 900 ेग्राम चूरा पोस्त के साथ तथा राम ङ्क्षसह पुत्र बलोर सिंह निवासी संदोवा (पंजाब)क ो 900 ोग्राम के साथ मण्ड़ी डबवाली से गिरफ्तार किया हैं दोनों आरोपियों के विरूद्ध मादक प्रदार्थ अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किए गए हैं।
               थााना शहर सिरसा पुलिस ने दो लोगों के विरूद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम तहत अभियोग दर्ज किया है। शहर पुलिस ने इस संबध में अनुप सिंह पुत्र लक्ष्मीनारायण निवासी गाधीबडी राजस्थान को गिरफ्तार कर लिया हैं जबकि मामले के दुसरे आरोपी भुपेन्द्र पुत्र अपार सिंह निवासी सी ब्लॉक की तलाश शुरू कर दी। शहर पुलिस ने बीती दिवस सूचना के आधार पर सापामारी करते हुए बगैर किसी अनुमति व प्रमाण-पत्र के डीएपी खाद का अवैध भंडारण सी ब्लॉक क्षेत्र से बरामद कर दोनों आरोपियों के विरूद्ध मामला दर्ज किया था। गिरफ्तार किए गएआरोपी को आज सिरसा न्यायालय में पेशकर रिमांड हासिल किया जाएग।

हिसार लोकसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी भारी मतों से विजयी होगा
सिरसा
,04 अक्तुबर-सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर ने कहा कि हिसार लोकसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी भारी मतों से विजयी होगा। इस चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में एक तरफ लहर है और हिसार की जनता ने कांग्रेस प्रत्याशी को जीताने का पूरा मन बना लिया है। श्री तंवर आज अपने आवास पर कांग्रेस कार्यकत्र्ताओं व लोगों को संबोधित कर रहे थे।
        उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में प्रदेश में करवाए गए विकास कार्यो पर मोहर लगाते हुए हिसार का मतदाता मतदान के दिन अपना एक-एक कीमती वोट कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में देगा। सांसद ने कहा कि देश को बांटने वाली सांप्रदायिक ताकतों के साथ हाथ मिलाकर कुलदीप बिश्नोई ने साबित कर दिया है कि वो चुनाव केलिए कुछ भी कर सकते हैं। समाज को जात-पात के नाम पर बांटकर राजनीति करने वालों को सबक सिखाने का यह उपचुनाव अच्छा मौका है।       
        अशोक तंवर ने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा समाज को एकजुट करने और विकास की स्वस्थ राजनीति की है। टांग खिंचाई की परंपरा क्षेत्रीय दलों की परिपाटी रही है। इस उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार जयप्रकाश यूपीए अध्यक्षा सोनिया गांधी का उम्मीदवार है। जिसके लिए पार्टी पूरी एकजुटता से मैदान में है। हिसार का हर कार्यकर्ता खुद को जयप्रकाश समझ कर मतदान तक दिन रात एक कर रहे है। ताकि हिसार के विकास की नई इबारत लिखी जा सके। उन्होंने कहा कि हिसार उपचुनाव ओछी राजनीति करने वालों को सबक सिखाने का अच्छा मौका है। विपक्ष के पास मुद्दों का अभाव है, जिसके चलते वो ओछी हरकतों पर उतर आया है। कांग्रेस सांसद ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार ने पिछले छह सालों के दौरान अपनी नेक नीयत के चलते जनता की भलाई के कार्य किए है। सरकार की नीतियों से कर्मचारियों, किसानों, व्यापारियों, दलितों व महिलाओं सभी वर्गों के कल्याण के कार्य किए है। लेकिन विपक्ष के पास मुद्दों का अभाव है, जिसके चलते विपक्षी दल आए दिन अनर्गल ब्यानबाजी कर अपनी ओछी मानसिकता का परिचय देता है। उन्होंने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे इस उपचुनाव में जी-तोड़ मेहनत करें और पार्टी प्रत्याशी को भारी मतों से विजयी बनाने का कार्य करे। 
    इस अवसर पर उनके साथ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा, भूपेश मेहत्ता,नवीन केडिया,डा. सुभाष जोधपुरिया, तेजभान पनिहारी, सुरजीत भावदीन, भूपेन्द्र सिंह राठौर,शीशपाल केहरवाला, तिलकराज चंदेल, मनीराम दड़बी, रमन सर्राफ,राजकुमार बजाज, सुरेश बूरा,रामपाल दड़बी व सांसद के निजी सचिव परमवीर सिंह सहित अनेक पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

कालावांली नपा के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष की कुर्सी गिरी
4 इनेलो समथर््िात पार्षद कांग्रेस में शामिल,इनेलो को झटका
सिरसा
। कालांवाली नगरपालिका के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के खिलाफ आज अविश्वास प्रस्ताव पारित हुआ। बैठक में कुल 13 पार्षदों में से 11 पार्षद व सिरसा के सांसद अशोक तंवर ने भाग लिया। नगरपालिका के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद पर इनेलो समॢथत अध्यक्ष राजीव कुमार व उपाध्यक्ष पद पर जगसीर चंद थे।
    कालांवाली नगरपालिका के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को लेकर सिरसा के उपमंडलाधिकारी रोशन लाल की अध्यक्षता में आज कालांवाली नगरपालिका परिसर में बैठक हुई। इस बैठक में कुल 13 पार्षदों में से 11 ने हिस्सा लिया जबकि इनेलो समर्थित वार्ड 3 की पार्षद राजरानी व वार्ड 9 की पार्षद लखबीर कौर बैठक से नदारद रहीं। अध्यक्ष राजीव कुमार व उपाध्यक्ष जगसीर चंद को दो-दो मतों से संतोष करना पड़ा। सिरसा के उपमंडल अधिकारी रोशन लाल ने बताया कि मंगलवार को हुई अविश्वास प्रस्ताव की बैठक में कुल 13 पार्षदों के अलावा कालांवाली के विधायक चरणजीत सिंह व सिरसा के सांसद अशोक तंवर का हिस्सा लेना जरूरी था मगर इस कार्यवाही में 13 में से 11 पार्षदों के अलावा सांसद अशोक तंवर ने शिरक्कत की। बैठक में अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव रखा गया जिसमें  11 मत एक ओर जाने से अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के खिलाफ प्रस्ताव पारित हो गया। उन्होंने बताया कि वह अपनी रिपोर्ट जिला उपायुक्त व सरकार को भेजे देगें। उन्होंने बताया कि जैसे ही नया अध्यक्ष व उपाध्यक्ष बनाने की सरकार व विभाग की ओर से रिपोर्ट आएगी आगामी कार्रवाई की जाएगी। अविश्वास प्रस्ताव की बैठक में डबावाली के डीएसपी बाबू लाल,कालांवाली के नायव तहसीलदार संजय चौधरी,थाना प्रभारी जगदीश राय,सचिव प्रदीप कुमार के अलावा अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद थे।
    सासंद अशोक तंवर ने इस मौके पर पत्रकारों को बताया कि नपा अध्यक्ष व पार्षदों के बीच खिंचतान के चलते कालांवाली के विकास कार्य प्रभावित हो रहे थे। उन्होंने कहा कि अध्यक्ष पद पर नये व्यक्ति के आने से विकास को गति मिलेगी। अविश्वास प्रस्ताव की बैठक के बाद सिरसा के सासंद अशोक तंवर वार्ड नम्बर 8 की इनेलो सर्मथक पार्षद मधु वाला के घर जलपान के लिए गए। इस मौके पर 4 इनेलो समॢथत पार्षद वार्ड नम्बर 8 की मधु वाला,4 के बलदेव सिंह,7 की शालू सैन व 11 के राजेश कुमार ने इनेलो छोड़कर काग्रेंस शामिल होने की घोषणा की। सांसद तंवर ने बताया कि इनेलो छोड़कर कांग्रेस में आने वाले पार्षदों को पार्टी में पूरा सम्मान दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार की नीतियों में आमजन का विश्वास बढ़ा हैै,कालांवाली नगर पालिका के इनेलो समर्थित पार्षदों के पार्टी छोड़कर कांगेस में आने का असर सिरसा ही नहीें बल्कि हिसार लोकसभा चुनाव में भी देखने को मिलेगा। उन्होंने बताया कि कालांवाली क्षेत्र में विकास कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। इस मौके पर ओम प्रक ाश केहरवाला,शीश राम केहरवाला,तेजभान पनिहारी,ओम प्रकाश लुहानी,तरसेम कुमार,पवन जिंदल,सुरेश सिंगला,तरसेम स्टार आदि मौजूद थे।

बैठक में हरियाणा पे्रस क्लब की जिला कार्यकारिणी गठित करने में विचार-विमर्श किया गया
सिरसा
4 अक्तूबर: हरियाणा पे्रस क्लब (रजि.) की एक बैठक बेगू रोड पर गोल डिग्गी स्थित कार्यालय में क्लब के प्रदेशाध्यक्ष डा. रमेश खट्टर की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इस बैठक में हरियाणा पे्रस क्लब की जिला कार्यकारिणी गठित करने में विचार-विमर्श किया गया। इस बैठक में भूपेन्द्र गोड, निरंजन, अमित चुघ,प्रवीण दुआ, सोमनाथ दुग्गल, पूर्ण चंद  अरोड़ा, सोम खुराना, विरेन्द्र कुमार सतीश बांसल,राम कुमार, महावीर प्रसाद,सूरजभान कमल दिनोदिया, सुखदेव ङ्क्षसह  सहित अन्य पत्रकार मौजूद थे। इस बैठक में सर्वसम्मति से नरेश अरोड़ा को जिला प्रधान नियुक्त किया गया। पदों पर नियुक्ति आगामी 8 अक्तूबर शनिवार को बेगू रोड गोल डिग्गी स्थित कार्यालय में सांय सात बजे क्लब की होने वाली बैठक में  की जाएगी। डा. रमेश खट्टर ने कहा पत्रकारों की हितों के लिए जहां इस क्लब के माध्यम से विशेष योजनाएं बनाई जाएंगी वहीं पत्रकारों को आने वाली समस्याओं को दूर करने में भी अहम भूमिका अदा की जाएगी। उन्होंने कहा कि क्लब के सदस्य मिल जुलकर सामाजिक व धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन भी करेंगे ताकि समाजहित के कार्य बढ़चढ़ किए जा सकें।
जारीकर्ता: डा. रमेश खट्टर 98127-07209

जगत जननी मां भगवती कभी भी अपने भक्तों को निराश नहीं करती
सिरसा
। मां की महिमा अपंरपार है। जगत जननी मां भगवती कभी भी अपने भक्तों को निराश नहीं करती। माता का जगराता करने वाले हर भक्त की मुराद मां पूरी करती है। यह बातें गत रात्रि थेहड़ मौहल्ला में आयोजित मां भगवती के दूसरे विशाल जागरण में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने कही। जागरण कार्यक्रम में पहुंचने पर जागरण के आयोजक मां वैष्णों नवयुवक मंडल के सदस्यों ने श्री शर्मा का जोरदार स्वागत किया गया। प. मदन लाल ने होशियारी लाल शर्मा व लक्ष्मण गुज्जर सेे गणेशवंदना पूर्ण करवाई। इसके बाद श्री शर्मा व श्री गुज्जर ने संयुक्त रूप से मां की ज्योत प्रज्जवलित करते हुए जागरण की विधिवत रूप से शुरूआत की। इस मौके पर बिटटू चंचल एंड पाटी के कलाकारों ने माता के भजन गए। जागरण की भव्यता और कर्णप्रिय भजनों का भक्तजनों ने जमकर लुत्फ उठाया। कलाकारों ने शिव पार्वती, कृष्ण सुदामा की आकर्षक झांकियां प्रस्तुत की। श्री शर्मा ने जागरण के सफल आयोजन हेतु अपनी तरफ से नकद 3100 रूपये युवा मंडल को भेंट किए। इस अवसर पर जागरण के आयोजक निर्मल काण्डा, तरसेम गोयल, प्रधान योगेश भार्गव, उप प्रधान कमल सोनी व कोषाध्यक्ष सतनाम सिंह ने आए हुए अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। जागरण को सफल बनाने में विक्की अटवाल, महावीर भार्गव, भागराम भार्गव, महावीर प्रसाद सैन, बंसीलाल छाबड़ा, राजू, राजन, मंकेश, सुनील, सोनू, अशोक, तरूण, अमित, अजय, अनिल का भी सराहनीय योगदान रहा। मां भगवती जागरण में रात भर मां का गुणगान चलता रहा और भक्तजन झूमते रहे।

वार्ड-16 के पैंशनधारकों को कल 5 अक्तूबर को बुधवार को पैंशन बांटी जाएगी
सिरसा
4 अक्तूबर:वार्ड-16 के पैंशनधारकों को कल 5 अक्तूबर को बुधवार को पैंशन बांटी जाएगी। यह जानकारी देते हुए वार्ड -16 की नगर पार्षद नीरू सहगल ने बताया कि विधवा, बुढ़ापा व विकलांगों को पैंशन बांटने का काम कल प्रात : 11:30 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तकपुरानी एमसी मार्केट वितरित की जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि किसी पैंशन धारक  के कार्ड नहीं भी बने है उन्हें भी पैंशन दी जाएगी। श्रीमती फोगाट ने वार्ड के सभी पैंशन धारकों को समय पर पहुंचकर अपनी पैंशन लेने की अपील की

कांगे्रस ही प्रदेश का समग्र विकास कर सकती है
सिरसा।
हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने कहा कि कांगे्रस ही प्रदेश का समग्र विकास कर सकती है। क्योंकि विकासपुरुष मुख्यमंत्री चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा सभी वर्गों और क्षेत्रों के समान विकास में यकीन रखते हैं। यही कारण है कि आज हरियाणा प्रतिव्यक्ति आय, विदेशी निवेश और खेल व शिक्षा के क्षेत्र में नंबर वन राज्य बनकर उभरा है। कांडा आदमपुर विधानसभा क्षेत्र के गांव सदलपुर व मोहम्दपुर में ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। कांडा ने हिसार लोकसभा उपचुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी जयप्रकाश के लिए वोटों की अपील कर रहे थे। इसके अतिरिक्त कांडा ने मंडी आदमपुर में भूपेन्द्र ग्रोवर की दुकान पर कार्यकर्ताओं की एक बैठक भी ली। इसके पश्चात गोबिंद कांडा ने हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, जवाहर नगर, अनाज मंडी सहित अनेक क्षेत्रों का दौरा कर मतदाताओं को कांग्रेस पार्टी की नीतियों और चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के कार्यकाल में हुए विकास कार्यों से अवगत करवाया। अपने इस एक दिवसीय दौरे के दौरान गोबिंद कांडा ने पार्टी कार्यकर्ता परमजीत मनचंदा, रामस्वरूप, विनोद कुमार के निवास पर भी कार्यकर्ताओं से रूबरू हुए। इसके पश्चात कांग्रेस प्रत्याशी जयप्रकाश के चुनाव कार्यालय में पहुंचने पर श्री कांडा का राजेन्द्र सारंग, भूपेन्द्र कासनिया सहित अनेक पार्टी कार्यकर्ताओं ने भव्य स्वागत किया। इस दौरे के दौरान श्री कांडा के साथ पवन बजाज, पूर्व पार्षद सुशील सैनी, राज मेहता, भूपेश गोयल, नरेन्द्र सर्राफ, नरेश सैनी, ओम डावला, गुरनाम सिंह, पृथ्वी भाटिया, निर्मल कांडा, संजीव शर्मा, सतपाल ठेकेदार, विजय शर्मा, गोबिंद राम गोयल सहित अनेक कांग्रेस कार्यकर्ता सिरसा से आदमपुर पहुंचे।

श्री तारा बाबा कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा ने मंडी आदमपुर में जय मां दुर्गा सेवामंडल द्वारा आयोजित नवरात्रा महोत्सव में बतौर विशिष्ट अतिथि शिरकत की
सिरसा
। श्री तारा बाबा कुटिया के मुख्य सेवक गोबिंद कांडा ने मंडी आदमपुर में जय मां दुर्गा सेवामंडल द्वारा आयोजित नवरात्रा महोत्सव में बतौर विशिष्ट अतिथि शिरकत की और नवरात्रा महोत्सव के उपलक्ष्य में आयोजित जागरण की पावन ज्योत प्रज्जवलित कर मां भगवती का आशीर्वाद ग्रहण किया। इस धार्मिक आयोजन में हंसराज जादूदा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस धार्मिक अवसर पर कांडा ने कहा कि भारत की संस्कृति सबसे प्राचीन है और इसकी संस्कृति और सभ्यता का लोहा पूरी दुनिया ने माना है और यह प्रसन्नता का विषय है कि आज के आधुनिक युग में भी देश का युवा वर्ग पाश्चात्य संस्कृति के प्रभाव से प्रभावित न होकर धार्मिक कार्यों में बढ़चढ़कर हिस्सा ले रहा है। जागरण स्थल पर पहुंचने पर आयोजक सतीश गोयल, मंगल, अनिल मित्तल ने हंसराज जादूदा और गोबिंद कांडा का भव्य स्वागत किया और उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर श्री कांडा के साथ पूर्व पार्षद सुशील सैनी, पूर्व पार्षद राज मेहता, भूपेश गोयल, नरेश सैनी, नरेन्द्र सर्राफ, गुरनाम सिंह, सतपाल ठेकेदार, संजीव शर्मा, पृथ्वी भाटिया, निर्मल कांडा, गोबिंद राम गोयल, नवीन मेहरा सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

श्री राम नाटक रेलवे क्लब के मंच पर सोमवार रात्रि अन्ना हजारे छाए रहे
मंडी डबवाली
-श्री राम नाटक रेलवे क्लब के मंच पर सोमवार रात्रि अन्ना हजारे छाए रहे। यहां नेहरू सीनियर सेकेंडरी स्कूल के बच्चों ने अन्ना हजारे के भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन पर आधारित एक कार्यक्रम पेश किया। इन बच्चों में कोई अन्ना हजारे बना तो किसी ने किरण बेदी की भूमिका निभाई। भ्रष्टाचार के खिलाफ अलख जगाते इन बच्चों के कार्यक्रम के दौरान पूरा पंडाल तालियों की गडग़ड़ाहट से गूंज उठा। इससे पूर्व मंच पर शिव पार्वती की भव्य झांकी निकाली गई।  इस अवसर पर अधिवक्ता गंगा विष्ण गोयल, दीपक कौशल, बलजीत सिंह, प्रिंसिपल हरिप्रकाश शर्मा, विजयंत शर्मा, राकेश शर्मा, सर्वजीत राजा, मनोज शर्मा व सुरेंद्र कुमार सिंगला ने पूजन करवाया। रामलीला के मंच पर सीता के विछोह में राम की व्याकुल स्थिति, सुग्रीव बाली युद्ध व अन्य दृश्य बड़े ही प्रभावी ढ़ंग से प्रस्तुत किए गए। इस मौके पर सतपाल ने हनुमान, राकेश बाबल ने सुग्रीव, जगदीश चेतीवाल ने बाली व धू्रव शर्मा ने अंगध की भूमिका निभाई। क्लब के प्रवक्ता जगमोहन सिंगला ने बताया कि रामलीला देखने के लिए दर्शकों की भारी भीड़ उमड़ी।

5 अक्तूबर को विशाल रक्तदान व जन कल्याण परमार्थी शिविर का आयोजन किया जा रहा है
सिरसा
4 अक्तूबर। पूज्य बापू नम्बरदार मग्घर सिंह जी (पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के आदरणीय बापू जी) की स्मृति में शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेल्फेयर फोर्स विंग द्वारा आज 5 अक्तूबर को विशाल रक्तदान व जन कल्याण परमार्थी शिविर (चिकित्सा जांच शिविर) का आयोजन किया जा रहा है, जिसकी सभी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई है। शाह सतनाम जी धाम में लगने वाले इन शिविरों का शुभारम्भ पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां अपने पावन कर-कमलों से डेरा सच्चा सौदा की मर्यादा अनुसार रिबन जोड़कर करेंगे। 
डेरा सच्चा सौदा के श्रद्धालु इस दिन को पूज्य बापू नम्बरदार मग्घर सिंह जी को समर्पित 'परमार्थी दिवसÓ के रूप में मनाती है। प्रत्येक वर्ष इस दिन विशाल रक्तदान व जन कल्याण परमार्थी शिविर (चिकित्सा जांच शिविर) का आयोजन किया जाता है। इस संबंध में जानकारी देते हुए डेरा सच्चा सौदा के प्रवक्ता पवन इन्सां ने बताया कि उक्त शिविरों से संबंधित सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि रक्तदान शिविर में 7000 यूनिट रक्त संग्रहण का लक्ष्य रखा गया है। जिसके लिए हजारों लोग रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं तथा अभी भी रजिस्ट्रेशन चल रहे है। श्री इन्सां ने बताया कि इस शिविर में 18 वर्ष से अधिक व 60 वर्ष से कम आयु के रक्तदानी ही रक्तदान कर सकेंगे। उन्होंने बताया कि रक्तसंग्रहण के लिए इंडियन आम्र्ड ट्रांसफ्यूजन सैंटर नई दिल्ली, गुरु तेगबहादुर ब्लड बैंक दिल्ली, सिविल अस्पताल हिसार, जीत होस्पिटल लुधियाना, कृष्णा चैरिटेबल होस्पिटल लुधियाना सहित 16 टीमें पहुंच रही हैं। वहीं जनकल्याण परमार्थी कैंप में हृदय रोग, शुगर, कैंसर, नेत्र रोग, दांत, कान, नाक, गला, चमड़ी रोग, गुदारोग, हड्डी रोग व स्त्री रोगों की नि:शुल्क जांच की जाएगी। श्री इन्सां ने बताया कि इन शिविरों में महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग-अलग कैबिनों का प्रबंध किया गया है। जन कल्याण परमार्थी शिविर में देश-विदेश के विशेषज्ञ डॉक्टर अपनी बहुमूल्य सेवाएं देंगे। उन्होंने बताया कि जन कल्याण परमार्थी शिविर में मरीजों को दवाएं भी नि:शुल्क प्रदान की जाएंगी। उल्लेखनीय है कि डेरा सच्चा सौदा द्वारा रक्तदान में  7 दिसम्बर 2003 को शाह सतनाम जी धाम के सचखंड हाल में 15432 यूनिट रक्तदान, 10 अक्तूबर 2004 को श्री गुरूसर मोडिया में 17921 यूनिट व 8 अगस्त 2010 को शाह सतनाम जी धाम सरसा में 42732 यूनिट रक्तदान कर विश्व कीर्तिमान स्थापित किये गए।

श्रीराम के हाथों बाली का वध
बिज्जूवाली
, 4 अक्तूबर ( हेमराज बिरट )। गांव बिज्जूवाली के रामलीला ग्राऊंड में श्री सरस्वती रामलीला सोसायटी द्वारा आयोजित रामलीला की गत रात्रि का शुभारंभ गांव मुन्नावाली के पूर्व सरपंच बनवारी लाल ने मां सरस्वती की प्रतिमा को तिलक लगाकर किया। रामलीला में श्रीराम-लक्ष्मण का ढीगर पर्वत की तरफ जाना, सुग्रीव का राम-लक्ष्मण को देखकर चौंकना व हनुमान जी को उनके बारे में पता लगाने के लिए भेजना, हनुमान द्वारा साधु का भेष बनाकर राम-लक्ष्मण के पास जाना, उनके बारे में विस्तार से जानकारी लेना, श्रीराम-लक्ष्मण द्वारा अपना प्ररिचय देने के बाद हनुमान जी के साथ सुग्रीव के पास जाना और सुग्रीव को अपने साथ बीती घटना के बारे में बताना, सुग्रीव द्वारा श्रीराम को बताना कि कुछ दिन पहले एक स्त्री हाय राम-हाय लक्ष्मण करती हुए जा रही थी, उसने मुझे देखकर मेरी तरफ चंद जेवर फेंक दिए, सुग्रीव द्वारा जेवरों को श्रीराम को दिखाना, श्रीराम का लक्ष्मण को जेवर देकर पहचाने के लिए कहना, लक्ष्मण द्वारा सीता के पांव की पायल पहचान करना, सुग्रीव द्वारा अपने भाई बाली के किए अत्याचारों के बारे में बताना, श्रीराम के कहने पर सुग्रीव का बाली को ललकारना, बाली की पत्नी तारा द्वारा बाली को युद्ध के लिए रोकना, लेकिन बाली द्वारा न मानना और सुग्रीव के साथ युद्ध करना, श्रीराम के हाथों बाली का मारा जाना, बाली के मरने के बाद लक्ष्मण के हाथों से सुग्रीव का राजतिलक होना, श्रीराम-सुग्रीव द्वारा हनुमान जी, अंगद व जावबंत आदि को रावण की लंका में सीता का पता लगाने के लिए भेजना सहित कई दृश्य दिखाए गए। रामलीला के दौरान कलाकारों द्वारा दर्शकों को हंसाने के लिए कोमेडी दिखाई गई। जिससे दर्शक हंस-हंसकर लोटपोट होने को मजबूर हो गए।

No comments:

Post a Comment