Monday, October 3, 2011

समाचार News 02.10.2011

बागवानी के क्षेत्र में प्रदेश का नम्बर वन जिला बन गया है सिरसा
सिरसा
,2 अक्तूबर। सिरसा जिला जहां गेंहु और कपास के उत्पादन में देश भर में अपनी पहचान बना चुका है वहीे बागवानी के क्षेत्र में विशेष रूप से किन्नू उत्पादन में प्रदेश का नम्बर वन जिला बन गया है। पिछले सीजन में जिला में 94 हजार 540 टन किन्नू का उत्पादन कर जहां किसानों की आर्थिक स्थिति मजबूत हुई वहीं प्रदेश के राजस्व में हिजाफा किया है। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री युद्धबीर सिंह ख्यालिया नेे बताया कि जिला में इस वर्ष 35 हजार हैक्टेयर भूमि पर बागवानी फसलों की कास्त की गई है। बागवानी में किन्नू , अमरूद , बेर आदि के बाग लगााए गए है। जिला में गत् सीजन के दौरान एक लाख एक हजार 258 टन का उत्पादन हुआ जिसमें अकेले 94 हजार टनसे भी किन्नू फल का उत्पादन हुआ।  जिला में बागवानी क्षेत्र केा बढ़ावा देकर फल उत्पादन बढ़ाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत अब तक 49 करोड़ 75 लाख रुपए की लागत से टपका सिंचाई के साथ 933 सामुदायिक टैंक स्थापित किए गए हैं। जिले में कुल 4706.15 हैक्टेयर क्षेत्र में टपका सिंचाई प्रणाली अपनाई गई है जिस पर 11 करोड़ 68 लाख अनुदान की राशि प्रदान की गई जिसमें से 50 प्रतिशत सब्सिडी राज्य सरकार द्वारा प्रदान की गई।
    बागवानी को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने विभिन्न योजनाएं लागू की हैं ताकि किसान कम लागत व कम पानी में अधिक पैदावार का उत्पादन कर सकें। सरकार की सोच है कि किसान खुशहाल होगा तो देश भी खुशहाल होगा। किसान हित में लागू की गई योजनाओं केे  सकारात्मक परिणाम भी सामने आएं हैं। जिला ने कृषि क्षेत्र में प्रदेश में ही नहीं बल्कि देश में भी अलग पहचान कायम की है, वहीं बागवानी क्षेत्र में भी विकास के नए आयाम स्थापित करके किन्नू उत्पादन में जिला सूबे में पहले पायदान पर है और देश का प्रमुख किन्नू उत्पादन जिला है।
     डा. ख्यालिया ने बताया कि जिला के गांव अबूबशहर में सरकार के प्रयासों से 100 मीट्रिक टन प्रतिदिन क्षमता का ग्रेडिंग वैक्सिंग व पैकिंग प्लांट स्थापित किया गया। इस प्लांट में 10 मीट्रिक टन नींबूवर्गीय फलों की ग्रेडिंग व वैक्सिंग करने की क्षमता प्रतिघंटा होने के कारण सिरसा जिला फलों के उत्पादन एवं गुणात्मकपरक विपणन में अपनी एक अलग साख है। मुख्य बात यह है कि समूचे उत्तर भारत में ही एक ऐसा गे्रडिंग वैक्सिंग प्लांट है जिसमें छह विभिन्न प्रकार से नींबूवर्गीय फलों की ग्रेडिंग वैक्सिंग की जाती है। इस प्लांट में फलों का आकार, रंग, मिठास, बीमारी व भार मापने का आधुनिक पैमाना है जिसका सीधे तौर पर लाभ फल उत्पादक को मिलता है। 
    उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय बागवानी मिशन के उद्देश्यों की पूर्ति के लिए जिला प्रशासन व उद्यान विभाग की ओर से जो प्रयास किए गए वे क्रांतिकारी हैं। विभाग के उच्च प्रशासनिक तंत्र के मार्गदर्शन व किसानों की कड़ी मेहनत तथा भारत सरकार द्वारा फल उत्पादकों को अत्याधिक लाभ प्रदान करने की मंशा को धरातली रूप प्रदान किया गया है। राज्य सरकार के विराट दृष्टिकोण का यह परिणाम है कि आज सिरसा जिला में समूचे प्रदेश में ही नहीं बल्कि देश में नींबूवर्गीय फलों ने अपनी एक खास पहचान दर्ज की है। किसानों के अथक परिश्रम व सरकारी योजनाओं की बदौलत मिट्टी के टीलों में भी आज फलों से भरे बाग अपनी सफलता की कहानी स्वयं बयां कर रहे हैं।
    जिला उद्यान अधिकारी डा. आत्मा प्रकाश के अनुसार केंद्र तथा राज्य सरकार के सहयोगात्मक दृष्टिकोण के फलस्वरूप जिला के गांव मांगेआना में वर्ष 2009-10 में 9 करोड़ 70 लाख रुपए की लागत से इंडो इजरायली प्रोजैक्ट आरंभ किया गया जिसमें भारतीय वातावरण एवं परिवेश में इजरायल की उच्च तकनीक से आम किन्नू, जैतून तथा अनार जैसे फलों के पौधों को विकसित करने की प्रणाली शामिल है। इस प्रणाली के विकास में जहां भारतीय उद्यान निदेशालय के फल विशेषज्ञ अपने अनुभवों का लाभ दे रहे  हैं वहीें इजरायल से भी समय-समय पर फल विशेषज्ञों का दल भारतीय अधिकारियों को इस कार्य में रचनात्मक सहयोग दे रहा है। आंकड़ों पर दृष्टिपात करे तो पाएंगे कि मांगेआना नर्सरी की 50 एकड़ भूमि का सदुपयोग उपरोक्त फलों की विभिन्न प्रजातियों को विकसित करने में किया जा रहा है। इनमें जैतून, नींबूवर्गीय फल, आम, अनार के साथ-साथ ग्रीन हाउस व शैड नैट की प्रणाली को विकसित किया गया है। इसका प्रमुख उद्देश्य सिरसा जिला में अत्याधिक पैदावार देने वाली उपरोक्त फलों की किस्मों को फल उत्पादकों में वितरित कर उन्हें परम्परागत फसलों से दूर फलों के क्षेत्र में लाभ प्रदान करना है ताकि किसानों की आर्थिक स्थिति और ज्यादा मजबूत हो।
    सरकार की कल्याणकारी नीतियों का यह प्रभाव है कि आज नित जिले के प्रत्येक गांव से प्रगतिशील किसानों के साथ-साथ छोटे किसानों का जमावड़ा भी विभाग में राज्य सरकार की नीतियों का लाभ देने में लगा रहता है। उम्मीद है कि जिस प्रकार इन नीतियों के कारण आज सिरसा जिला न केवल कृषि बल्कि फल उत्पादन में भी अव्वल है। आने वाले समय में सिरसा के फल उत्पादक विदेशों में भी अपने अथक प्रयासों से देश का नाम गौरवान्वित करेंगे।  जिले में 14 राज्यों से बागवानी विभाग के मिशन निदेशक के साथ-साथ कृषि सचिव, कृषि मंत्रालय, भारत सरकार, अतिरिक्त कृषि सचिव, संयुक्त सचिव, कृषि मंत्रालय, भारत सरकार व अन्य उच्च अधिकारियों तथा मंत्रियों ने बागवानी मिशन के तहत किए गए कार्यों का निरीक्षण किया और इन फलों के पौधों को देखकर प्रभावित हुए। इसके अलावा अन्य राज्यों से  किसान जिले में आकर ऐसी कार्यप्रणाली को देखकर अपने राज्यों में भी अपनाने की कोशिश करते हैं।

पुलिस समाचार
सिरसा
। जिला की सीआईए सिरसा पुलिस ने डेरा सच्चा सौदा बेगू रोड सिरसा के पास चोरी हुए मोटरसाइकिल व मोबाईल की गुत्थी को सुलझा लिया है। पुलिस ने इस घटना के दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर चोरीशुदा मोटरसाइकिल व मोबाईल बरामद कर लिया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान कुलदीप सिंह पुत्र जोगेन्द्र सिंह व अमृत पाल पुत्र जगराज सिंह निवासी बाबलखुर्द थाना जैतो जिला फरीदकोट, पंजाब के रूप में हुई है। मामले की विस्तृत जानकारी देते हुए सीआईए सिरसा के प्रभारी निरीक्षक किशोरी लाल ने बताया कि इस संबंध में नया डेरा सच्चा सौदा स्थित शाह सतनाम सिंह हस्पताल के डॉ. महेश इन्द्र सिंह की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी। उन्होंने बताया कि स्टाफ के सहायक उपनिरीक्षक रणसिंह पर आधारित पुलिस टीम ने महत्वपूर्ण सुराग जुटाते हुए घटना के दोनों आरोपियों को डबवाली क्षेत्र से गिरफ्तार कर चोरीशुदा मोटरसाइकिल व मोबाईल फोन बरामद कर लिया है। दोनों आरोपियों को आज सिरसा अदालत में पेश किया जाएगा।
    जिला की रानियां पुलिस ने महत्वपूर्ण सुराग जुटाते हुए एक उद्घोषित अपराधी को गिरफ्तार किया है। आरोपी बलवीर सिंह पुत्र लक्ष्मण सिंह निवासी नानुआना के विरुद्ध 18 अप्रैल 2008 को भादसं की धारा 457, 380 के तहत मामला दर्ज किया गया था। आरोपी अदालत से जमानत मिलने के बाद दोबारा हाजिर नहीं हुआ, जिस पर अदालत ने उसे इस संबंध में 2 दिसम्बर 2010 को उद्घोषित अपराधी करार दे दिया। रानियां थाना के सहायक उपनिरीक्षक एवं मामले के जांच अधिकारी सहायक उपनिरीक्षक जीत राम ने बताया कि आरोपी के विरुद्ध अदालती आदेशों की अवहेलना करने के आरोप में भादसं की धारा 174ए के तहत रानियां थाना में एक और मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि आरोपी को आज ऐलनाबाद अदालत में पेश किया जाएगा।
    शहर डबवाली पुलिस ने राजू पुत्र रघुनाथ निवासी अलीपुर खेड़ा जिला मेनपुरी उत्तरप्रदेश हाल गांव डबवाली को 28 बोतल देसी शराब के साथ गश्त के दौरान गांव डबवाली से काबू किया है। शहर सिरसा पुलिस ने रमेश कुमार पुत्र प्रभूदयाल निवासी रानियां रोड सिरसा को 10 बोतल देसी शराब के साथ रानियां रोड क्षेत्र से, जबकि विनोद कुमार पुत्र कश्मीरी लाल निवासी जेजे कॉलोनी को 8 बोतल देसी शराब के साथ जेजे कॉलोनी क्षेत्र से काबू किया है। एक अन्य घटना में शहर थाना पुलिस ने असन खान पुत्र असगर खान निवासी बुटाना जिला मुज्जफरनगर यूपी हाल चतरगढ़पट्टी सिरसा को सार्वजनिक स्थल पर जुआ खेलने के आरोप में 1070 रुपये की सट्टा राशि के साथ खैरपुर क्षेत्र से गिरफ्तार किया है।

सत्संग में आना, सुनना व आकर अमल करने वाले जीव बहुत ही भाग्यशाली होते है
सिरसा
। सत्संग में आना, सुनना व आकर अमल करने वाले जीव बहुत ही भाग्यशाली होते है। इस घोर कलियुग में मालिक की याद में आकर बैठना कोई मामूली बात नही है लेकिन जो जीव सत्संग में आकर बैठते है उन्हें सत्संग में आने से गुणों व अवगुणों के बारे में जानकारी मिलती है और जो जीव अमल करके अवगुणों को बाहर निकालते है तो उसे अंदर-बाहर से बेइंतहा खुशियां मिलती है। उक्त उदगार आज शाह सतनाम जी धाम में आयोजित रूहानी सत्संग में साध-संगत को संबोधित करते हुए पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने कहें। पूज्य गुरू जी ने कहा कि संत कभी भी किसी का बुरा नही करते बल्कि संत तो हमेशा सारी श्रृष्टि का भला ही मांगते है।
                  रविवार को आयोजित हुई रूहानी सत्संग के भजन 'बहुत देर से जीव मालिक से बिछड़ा-घर जाते-जाते बहुत देर कर दी ...Ó  की व्याख्या करते हुए पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने कहा कि काल-महाकाल ने जीवों को मालिक से दूर रखने के लिए जाल बिछा रखा है और इंसान भी काम-क्रोध, लोभ, अंहकार में फसंकर मालिक से दूर होता जा रहा है जिस कारण उन्हें बहुत दुख उठाने पड़ते है। पूज्य गुरू जी ने कहा कि मालिक से मालिक को ही मांगना चाहिए और मालिक के भेजे संत मालिक के ही नुमाइंदें होते है और इंसान को काल के चक्रव्यूह से आजाद करवाना ही उनका उद्ेश्य होता है। पूज्य गुरू जी ने कहा कि हर इंसान चाहता है कि वह सुखी हो जाए और आत्मिक शान्ति मिले, परमानंद मिले लेकिन इंसान अल्लाह वाहेगुरू से दूर रहकर इनसे दूर होता जा रहा है। पूज्य संत जी ने साध-संगत से मांस-अण्डा सेवन तथा नशा न करने का आह्वान करते हुए कहा कि नशा इंसान को बर्बाद कर देता है। पूज्य गुरू जी ने इंसान को शाकाहारी बताते हुए कहा कि धर्म-शास्त्रों में भी लिखा हुआ है कि इंसान का शरीर शाकाहारी है न कि  मांसाहारी। और इंसान के पूर्वज भी शाकाहारी थे और वे अनाज पक्का कर खाते थे। पूज्य गुरू जी ने कहा कि मांस व अण्डा में अधिक ताकत नही होती बल्कि इससे अधिक ताकत तो दाल, मुगफंली, सायाबीन में होती है। पूज्य गुरू जी ने कहा कि सोयाबीन में 43 से 45 प्रतिशत प्रोटीन होता है। इस अवसर पर पूज्य गुरू जी ने कन्या भ्रूणहत्या पर बोलते हुए कहा कि आज जिसके ज्यादा लड़कियां होती है वो अपनी बच्ची को गर्भ में मरवा देते है जिसे निकालकर बाहर कूड़े के ढेर पर फैंक दिया जाता है जिसे कुत्ते नोचते रहते है। जिससे यह लगता है कि इंसानियत मरती जा रही है। पूज्य गुरू जी ने साध-संगत से आह्वान किया कि वें बेटी को मारे नही बल्कि उन्हें अगर आप उनका पालन-पोषण नही कर सकते तो इन्हें आप हमें दे दो और हम इन्हें अपनी बेटी बनाकर इन्हें शाही बेटियां बसेरा में रखेगें और इन्हें पढ़ाएगें। पूज्य गुरू जी ने कहा कि अब भी वहां अनेक लड़कियां रह रही है जिनमें राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी है और सबसे बड़ी बेटी गुरूअंश ने तो इस बार सीबीएससी की बाहरवीं की परीक्षा में टॉप टेन में स्थान बनाया है। इस मौके पर पूज्य गुरू जी ने साध-संगत से हाथ खड़े करवाकर कन्या-भ्रूण हत्या न करने की शपथ भी दिलवाई। इस अवसर पर दिलजोड़ माला पहनाकर एक जोड़ा विवाह के बंधन में बंधा। सत्संग की समाप्ति पर पूज्य गुरू जी ने हजारों नए जीवों को नाम , गुरूमंत्र की दीक्षा देकर उन्हें बुराइयां त्यागने का संकल्प करवाया।

पूज्य बापू मग्घर सिंह जी की याद में विशाल रक्तदान व चिकित्सा जांच शिविर 5 को
सिरसा
। शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेल्फेयर फोर्स विंग द्वारा पूज्य बापू नम्बरदार मग्घर सिंह जी (पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के आदरणीय पिता जी)की पावन स्मृति में 5 अक्तूबर को 'परमार्थी दिवसÓ के रूप में मनाया जा रहा है। इस अवसर पर डेरा सच्चा सौदा में विशाल रक्तदान व जन कल्याण परमार्थी शिविर (चिकित्सा जांच शिविर) का आयोजन किया जाएगा। जिनका शुभारम्भ पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां अपने पावन कर-कमलों से रिबन जोड़कर करेंगे।
रक्तदान शिविर को लेकर साध-संगत में भारी उत्साह पाया जा रहा है। डेरा सच्चा सौदा की साध-संगत रक्तदान शिविर का बेसब्री से इंतजार करती नजर आ रही है। इस संबंध में जानकारी देते हुए डेरा सच्चा सौदा के प्रवक्ता पवन इन्सां ने बताया कि उक्त शिविरों को लेकर सेवादारों की ड्यूटियां लगा दी गई हैं। रक्तदान शिविर में हजारों रक्तदाता रक्तदान करेंगे। दोनों कैंपों के लिए रजिस्ट्रेशन 3 अक्तूबर से शुरू हो जाएगा। श्री इन्सां ने बताया कि इस शिविर में 18 वर्ष से अधिक व 60 वर्ष के कम आयु के रक्तदानियों से ही रक्त संग्रहण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जनकल्याण परमार्थी कैंप में हृदय रोग, शुगर, कैंसर, नेत्र रोग, दांत, कान, नाक, गला, चमड़ी रोग, गुदारोग, हड्डी रोग व स्त्री रोगों की नि:शुल्क जांच व दवाएं भी दी जाएंगी। श्री इन्सां ने बताया कि इन शिविरों में महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग-अलग कैबिनों का प्रबंध किया जाएगा। जन कल्याण परमार्थी शिविर में देश-विदेश के विशेषज्ञ डॉक्टर अपनी बहुमूल्य सेवाएं देंगे। उल्लेखनीय है कि डेरा सच्चा सौदा द्वारा रक्तदान में  7 दिसम्बर 2003 को शाह सतनाम जी धाम के सचखंड हाल में 15432 यूनिट रक्तदान, 10 अक्तूबर 2004 को श्री गुरूसर मोडिया में 17921 यूनिट व 8 अगस्त 2010 को शाह सतनाम जी धाम सरसा में 43732 यूनिट रक्तदान कर विश्व कीर्तिमान स्थापित किये जा चुके हैं।

ज्वाला जी से ज्योत सिरसा लाकर माता के भक्तों ने धर्मनगरी सिरसा की पावन् भूमि को अधिक धन्य कर दिया है
सिरसा,
2 अक्तुबर। ज्वाला जी से ज्योत सिरसा लाकर माता के भक्तों ने धर्मनगरी सिरसा की पावन् भूमि को अधिक धन्य कर दिया है। जिसके लिए मैं मां भवानी के भक्तों का अभार प्रकट करता हूं। यह बात हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने गऊशाला रोड पर शिव दुर्गा प्रबंधक कमेटी द्वारा आयोजित 23वें भगवती जागरण की पावन ज्योत प्रज्जवलित कर जागरण का शुभारम्भ करते हुए कहे। जागरण में गणेश पूजन पूर्व पार्षद सुशील सैनी ने किया और इस धार्मिक कार्यक्रम की अध्यक्षता नरेंद्र कटारिया और सिकन्दर खट्टर ने की। अनिल नागपाल एण्ड पार्टी के भजन गायकों ने माता का सुन्दर शब्दों में गुणगान किया और  भव्य झांकिया प्रस्तुत की। देर रात तक चले इस जागरण में भक्तजन धार्मिक संगित की ताल पर जमकर झूमें। जागरण आयोजक रणजीत सिंह गिल, विराज धिंगडा, रमेश खुराना, गोल्डी गाबा ने मुख्यातिथि गोबिंद काण्डा को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा के निजी सचिव लक्ष्मण गुर्जर, अमन सर्राफ, भूपेश गोयल, विजय यादव, गोबिंद राम गोयल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति थे।

महात्मा गांधी जंयती के उपलक्ष्य में आज स्थानीय सी एम के गल्र्ज कॉलेज में स्वच्छता उत्सव मनाया गया
सिरसा
, 2 अक्तूबर। महात्मा गांधी जंयती के उपलक्ष्य में आज स्थानीय सी एम के गल्र्ज कॉलेज में स्वच्छता उत्सव मनाया गया। इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने शिरकत की। अतिरिक्त उपायुक्त श्री डी के बेहरा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। यह कार्यक्रम की शुरूआत जय स्वच्छता के नारे से की गई। स्वच्छता उत्सव में जिला के सभी सरपंच, पंच, आंगनवाडी कार्यकर्ता, एएनएम तथा स्कूलों के अध्यापक उपस्थित थे।
    इस अवसर पर अपने सम्बोधन में उपायुक्त  ने कहा कि यह स्वच्छता अभियान 2 अक्तूबर से 4 नवम्बर तक चलाया जाएगा । उसमें स्वच्छता समिति की टीमो द्वारा गांव गांव जाकर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना को कहा था। उन्होंने कहा कि अगर हमारे आस पास का वातावरण स्वस्थ है तो हम भी स्वस्थ है। उन्होंने कहा कि 2007 में हमारा सिरसा जिला का नाम  अंतराष्ट्रीय स्तर पर नम्बर वन पर आया था। इसलिए हमें और स्वच्छता का वातावरण बनाने लिए एक जुट होकर कार्य करने होगे। उन्होंने वहा उपस्थित सभी अधिकारियों व कर्मचारियों से अपील की कि हमें अपने आसपास के वातावरण की स्वच्छता के लिए लोगो को जागरूक करना होगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक गांव में ग्राम सभा की मीटिग बुलाकर खुले में शौैच न जाने व स्वच्छ वातावरण के फायदे के बारे में बताना चाहिए। उन्होंने आगनवाड़ी वर्कर व स्कूलों अध्यापकों व प्राध्यापकों से अपील की  कि अपने स्कूलों को स्वच्छ बनाए तथा बच्चों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करें। उन्होंने कहा कि स्वच्छता केवल एक इंसान की जिम्मेवारी नहीं बल्कि यह पूरे समाज की सामुदायिक  तौर पर जिम्मेवारी बनती है जिसमें हम मिलजुल कर अपने जिले को स्वच्छ बना सकते हैं।
    उन्होंने आंगनवाडी वर्करों से कहा कि अपने अपने आंगवाडी केंद्रों में पानी की व्यवस्था व शौचालय को स्वच्छ रखे तथा केन्द्रों में स्वच्छ वातावरण बनाए। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा विभिन्न कार्यकारी योजनाओं द्वारा आईईसी गतिविधियों के अंतर्गत जिन लोगो ने अभी तक शौचलाओं का निर्माण नहीं करवाया है उनके घरों में शौचलाओं का निर्माण करवाना तथा सुनिश्चित करना है। 
    इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त श्री डी के बेहरा ने कहा कि हमें वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए  मानसिकता  में बदलाव लाना होगा क्योंकि स्वच्छता के लिए ज्यादा धन आदि की आवश्यकता नहीं होती। समाज के प्रत्येक नागरिक को चाहिए कि वे अपने आसपास के क्षेत्रों में सफाई के विभिन्न टिप्स अपनाते हुए उन पर काम करें। निश्चित रूप से स्वच्छता के मामले में सार्थक परिणाम सामने आएगे। इस कार्यक्रम में डा0 वीरेश भूषण, डिप्टी सीईओ श्री  कुलभूषण बांसल, कार्यकारी अभियंता श्री आर के शर्र्मा, जिला शिक्षा अधिकारी श्रीमती कुमकुम ग्रोवर व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमन्त्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री को उनके जन्मदिवस पर नमन करके याद किया गया
मण्डी डबवाली
2 अक्टुबर-आज कांग्रेस कार्यालय में ब्लाक कांगेस डबवाली शहरी द्वारा ब्लाक अध्यक्ष पवन गर्ग की अध्यक्षता में एक कार्यक्रम का आयोजन करके राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमन्त्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री को उनके जन्मदिवस पर नमन करके याद किया गया तथा उनके द्वारा दिखाये गये मार्ग पर चलने का संकल्प किया। इस कार्यकर्म में वक्ताओं ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को महान संत व अहिंसा के पुजारी के रूप में याद किया तथा उनके द्वारा चलाये गये सत्याग्रहो पर भी प्रकाष डाला गया। वक्ताओ ने कर्मयोगी पूर्व प्रधानमन्त्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री द्वारा किये गये कार्यो को भी याद किया। इस कार्यक्रम में ब्लाक अध्यक्ष पवन गर्ग, पूर्व अध्यक्ष नवरतन बांसल,केशव शर्मा, सन्दीप चैधरी,बख्तावर मल दर्दी,प्रकाश चन्द बांसल,डा.भारत भुषण छाबड़ा,पार्षद विनोद बांसल,रमेश बागड़ी,बिन्दिया महन्त,गीता चैहान,सुरजीत चावलाडा.सुरेन्द्र मदान,बिमला महाशा,विधान सभा हल्का युवा उपाध्यक्ष विजय सहारण, शहरी युवा अध्यक्ष अमन भारद्वाज, पवन उदानिया,प्रशान्त गर्ग,डा.रवि वर्मा,कामरेड़ जयदयाल मेहता, सुरजभान पटवारी, कर्मसिंह, मनवीर सिंह मान व डा.के.वी.सिंह के निजी सचिव बजरंग थालोड़ आदि उपस्थित थे।

श्री राम नाटक रेलवे क्लब की रामलीला के मंच पर शनिवार रात हनुमान जी की झांकी निकाली गई
मंडी डबवाली
-श्री राम नाटक रेलवे क्लब की रामलीला के मंच पर शनिवार रात हनुमान जी की झांकी निकाली गई। इस मौके पर गांव लोहगढ़ के सरपंच नछतर सिंह, श्री सालासर सेवा सदन के प्रधान नरेंद्र गर्ग, केवल कृष्ण धमीजा, हरबंस लाल भीटीवाला, ऋषि बहल व शेषण बारदाने वाले ने पूजन करवाया। झांकी पर माथा टेक ने व मन्नत मांगने के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी। झांकी के उपरांत मंच पर भरत का स्वपन, श्री राम को वापिस लाने के लिए चित्रकूट जाना व राजा दशरथ की मृत्यु पर शोक सभा आदि के दृश्य प्रस्तुत किए गए।  डबवाली के उभरते गायक अनमोल मोंगा ने दमादम मस्त कलंदर व बाल कलाकारों काव्य, मुस्कान, मा. विजय और बेबी धमीजा ने अपने डांस द्वारा दर्शकों का मनोरंजन किया। हास्य कलाकार पवन जिंदल व अमरजीत भट्टी ने श्राद्ध नामक स्किट के माध्यम से दर्शकों की खूब तालियां बटोरी।

गांधी पार्क में सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया
महात्मा गांधी के जन्मदिवस पर अनाज मंडी स्थित गांधी पार्क में सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया। इस अवसर पर सर्वोदय मंडल की ओर से भूवनेश दत्त गोस्वामी और कांग्रेस के जिला प्रधान मलकीयत ङ्क्षसह खोसा ने उपस्थित जनसमूह को महात्मा गांधी के बताए हुए रास्ते पर चलने की प्रेरणा दी। भुवनेश दत्त गोस्वामी ने सर्वधर्म प्रार्थना सभा का शुभारंभ किया और उसके बाद जी.आर.जी. कन्या माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं ने गांधी के प्रिय भजनों को प्रस्तुत किया, जिसमें सबसे 'पहले उठ जाग मुसाफिर भोर भई, अब रैन कहां जो सोवत हैÓ और उसके बाद गांधी जी का सर्वप्रिय भजन 'वैष्णव जन तो, तै ने कहिए जो पीर पराई जाने रेÓ से कार्यक्रम का समापन हुआ। समापन अवसर पर सबसे पहले एक नन्हीं बालिका ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्प अॢपत किए और उसके बाद जिला प्रधान मलकीयत ङ्क्षसह खोसा सहित उपस्थित लोगों ने महात्मा गांधी की मूॢत पर माल्यार्पण किया। कार्यक्रम में हरियाणा कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा, वरिष्ठ भाजपा नेता जगदीश चोपड़ा, भूपेश मेहता,  विक्रमजीत ङ्क्षसह, रमेश मेहता एडवोकेट, समाजसेवी राधाकृष्ण बांसल, जी.आर.जी. स्कूल की प्राचार्या निर्मल शर्मा, सूबे ङ्क्षसह चाहरवाला, रमेश खट्टर, राजकुमार निजात, मलकीत ङ्क्षसह फौजी, सुशील बागला, गुरमुख कोचर, विनोद उपाध्याय, प्रेम कंदोई, राजकुमार मेहता, हरीश सोनी, यज्ञदत्त वर्मा, जिला कांग्रेस के स्थाई सचिव संगीत कुमार, मदन सिहाग, संगीतज्ञ प्रवीन शर्मा सहित काफी संख्या में स्कूली बच्चे व लोग उपस्थित थे। जिला प्रधान मलकीयत ङ्क्षसह खोसा ने उपस्थित जनों को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व स्व. लाल बहादुर शास्त्री के जन्मदिवस पर बधाई देते हुए कहा कि राष्ट्रपिता का अंहिसा का संदेश आज पूरे विश्व में परचम फहरा रहा है और भारतवासियों के लिए यह गौरव की बात है कि संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा 2 अक्तूबर को विश्व अंहिसा दिवस के रूप में मनाने को मान्यता दी है। खोसा ने कहा कि महात्मा गांधी ने हमेशा आपसी प्रेम और भाईचारे का संदेश दिया और उनके संदेश आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं, जितने उनके समय में थे। उन्होंने सभी से भाईचारे को बढ़ाने का अनुरोध किया। गोस्वामी ने कार्यक्रम के आयोजन व गांधी पार्क के रख-रखाव के लिए दलाल एसोसिएशन का विशेष रूप से आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम दौरान विक्रमजीत ङ्क्षसह ने 11 हजार रुपए, मलकीयत ङ्क्षसह खोसा ने 500 रुपए, रमेश मेहता ने 500 रुपए, मदन सिहाग ने 500 रुपए, गुरमुख कोचर ने 500 रुपए तथा दलाल एसोसिएशन ने 1100 रुपए बच्चों को दिए।

गांधी जी की प्रतिमा पर माल्र्यापण समारोह का आयोजन किया गया
सिरसा।
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर आज ब्लाक कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी द्वारा स्थानीय अनाज मंडी स्थित गांधी पार्क में गांधी जी की प्रतिमा पर माल्र्यापण समारोह का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता ब्लाक कांग्रेस कमेटी शहरी के प्रधान भूपेश मेहता ने की। कार्यकर्ताओं ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्र्यापण कर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए तथा उनके दिखलाए मार्ग पर चलने का प्रण लिया।
इस अवसर पर भूपेश मेहता ने अपने संबोधन में कहा कि भ्रष्टचार एवं अन्य सामाजिक बुराइयों के खात्मे के लिए तथा देश की एकता, अखंडता एवं धर्मनिरपेक्षता को बरकरार रचाने के लिए महात्मा गांधी की शिक्षाओं पर अमल करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि जो महात्मा गांधी के आदर्शों एवं शिक्षाओं पर अमल करता है वो वास्तव में देश हितैषी है। श्री मेहता ने कहा कि प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह व मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा की सरकार महात्मा गांधी के आदर्शों पर अमल करते हुए गरीब व निर्धन वर्ग के कल्याण तथा गांवों के विकास के लिए कार्य कर रही है। केंद्र व राज्य सरकार द्वारा गरीबों को सौ सौ गज के प्लांट, बीपीएल परिवारों को निम्र दरों पर राशन, रोजगार गांरटी योजना इत्यादि लागू की गई है, जिनसे देश प्रदेश के लाखों लोग लाभांवित हुए है। श्री मेहता ने कहा कि समाजसेवी अन्ना हजारे ने भी भ्रष्टाचार के खिलाफ चलाई मुहिम में महात्मा गांधी के अंहिसा आंदोलन का सहारा लिया था। उन्होंने कहा कि आज महात्मा गांधी केवल भारत के ही नही अपितु विश्व के आदर्श बन चुके है। इस मौके पर श्री मेहता ने जिलावासियों को महात्मा गांधी के जन्मदिवस की शुभकामनाएं देते हुए उनके द्वारा दिखलाए मार्ग पर चलने व उनकी शिक्षाओं पर अनुसरण करने का आह्वान किया। इस मौके पर उनके साथ जिला कष्ट निवारण समिति के सदस्यों विनोद उपाध्याय, राजकुमार मेहता, गुरमेल सिंह, निजी सचिव प्रेम सैनी, सतप्रकाश भारद्वाज, पवन सिंगला, जुगनु नंबरदार, हवा सिंह, रामदास बजाज, बंसी कायत, भूप सिंह भंडोरिया इत्यादि ने गांधी जी की प्रतिमा पर माल्र्यापण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर दो नन्हें भाई बहन प्रिंस एवं नेहा ने भी महात्मा गांधी की प्रतिमा को माल्र्यापण किया व चरण स्पर्श कर उन्हें नमन किया।

आडवाणी की रथयात्रा का सिरसा में होगा आगमन : चोपड़ा
    देश के पूर्व प्रधानमंत्री एवं भा0जा0पा0 हरियाणा के प्रदेश उपाध्यक्ष एडवोकेट जगदीश चोपड़ा ने बताया कि 12 नवम्बर 2011 को सायंकाल अडवाणी की रथयात्रा सिरसा में पहुंचेगी जहां यात्रा का अभूतपूर्व स्वागत किया जायेगा। चोपड़ा ने बताया कि इस अवसर पर विशाल जनसभा का आयोजन किया जायेगा जिसे अडवाणी सहित भाजपा के वरिष्ठ नेता सम्बोधित करेंगे। अडवाणी की रथयात्रा के सिरसा आगमन की जानकारी से भाजपा के कार्यकर्ताओं में अपार खुशी देखी गयी। चोपड़ा ने कहा कि अडवाणी जैसे देश के सर्वोच्च नेता की रथयात्रा का हरियाणा के अंतिम छोर में स्थित सिरसा जैसे स्थान पर आना समूचे क्षेत्र के लिए गौरव की बात है। चोपड़ा ने विश्वास व्यक्त किया कि इस यात्रा को इस क्षेत्र की जनता का भारी समर्थन मिलेगा। क्योंकि आडवाणी इस यात्रा के माध्यम से देश के सर्वाधिक ज्वलंत भ्रष्टाचार के मुद्दे पर देशवासियों को आवाह्न कर रहे हैं। भ्रष्टाचार राजनीतिक मुद्दा न होकर राष्ट्रीय विकट समस्या है अत: इसे राजनीति से उपर उठकर राष्ट्रीय दृष्टिकोण से देखना चाहिये। चोपड़ा ने कहा कि हिसार एवं फतेहाबाद के रास्ते सिरसा पहुंचने वाली इस रथयात्रा के आयोजन के लिए स्टीक कार्य योजना को अंतिम रूप दिया जा चुका है सिरसा से डबवाली होकर यह रथयात्रा पंजाब में प्रवेश करेगी।

लक्ष्मण ने काटी सरूपनखा की नाक
बिज्जूवाली
, 2 अक्तूबर। गांव बिज्जूवाली के रामलीला ग्राऊंड में श्री सरस्वती रामलीला सोसायटी द्वारा आयोजित रामलीला की गत छठी रात्रि का शुभारंभ राजेश कुमार बेरवाल ने हनुमान जी की प्रतिमा को तिलक लगाकर किया। रामलीला के दृश्यों से पहले हनुमान जी की झांकी करवाई गई। झांकी में ''हनुमान चालिसा का पाठÓ 'बाबा का मंदिर सुहाना लगता हैÓ 'थारी जय हो पवन कुमारÓ 'मैं बारी जाऊं बाला जीÓ 'रौम-रौम में जिसके राम समाया हैÓ 'आना पवन कुमार हमारे हरी किर्तन मेंÓÓ सहित अनेक बाला जी व श्रीराम जी के भजनों का गुणगान राजेन्द्र आर्य, विनोद जांगड़ा, राहुल बसवाला, अनिल कुमार नंदन आदि द्वारा किया गया। हनुमान झांकी के बाद कलाकारों द्वारा रामलीला में सरूपनखा का राक्षसी भेष में आना, बाद में सुंदर स्त्री का भेष बनाकर श्रीराम, सीता व लक्ष्मण के पास पंचवटी में आना, सरूपनखा द्वारा श्रीराम के साथ शादी करने का प्रस्ताव रखना, श्रीराम के मना करने के बाद लक्ष्मण के पास जाना और श्रीराम व लक्ष्मण दोनों के मना करने के पर सीता को तंग करना, उसके बाद लक्ष्मण द्वारा सरूपनखा की नाक काटना, सरूपनखा का अपने भाई खर-दूषण के पास जाना, श्रीराम के हाथों खर व दूषण का मारा जाना, खर-दूषण के मरने के बाद सरूपनखा का रावण के दरबार में जाना, और रावण को अपने साथ बीती घटना के बारे में बताना, अभिमानी रावण द्वारा सीता को हरण करने का प्रण लेने सहित कई दृश्य दिखाए गए। जिसमें राजेन्द्र आर्य ने राम, संजय छापोला ने सीता, बंसी बिरट ने लक्ष्मण, रवि मेहता ने रावण, दलीप कुमार ने सरूपनखा, रवि ढाल ने खर, कालुराम ने दूषण की भूमिका निभाई तथा मंच का संचालन रामकिशन सुथार ने किया। इस मौके पर वॉलेंटियर प्रधान रामप्रताप बिरट, शहीद भगत सिंह युवा कल्ब के प्रधान हेमराज बिरट, देवीलाल, सुरेन्द्र सुथार, जगदीश सहित भारी संख्या में दर्शक मौजूद थे।

ब्रह्मविद्या विहंगम योग आश्रम में साप्ताहिक सत्संग का आयोजन किया गया
ओढ़ां
-गांव रोहिडांवाली में स्थित ब्रह्मविद्या विहंगम योग आश्रम में साप्ताहिक सत्संग का आयोजन किया गया। सत्संग का शुभारंभ स्वागतगान व मंगलगान से किया गया। उसके बाद सर्ववेद का पाठ, वंदना, आरती और शांतिपाठ किया गया।
    सत्संग में साधक राजाराम गोदारा ने ब्रह्मविद्या के महत्व और उसकी आवश्यकता के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि ब्रह्मविद्या को हम पराविद्या, आध्यात्मविद्या व मधुविद्या भी कहते हैं। ब्रह्मविद्या द्वारा आध्यात्म क्षेत्र के समस्त तत्वों का प्रत्यक्ष योगभ्यास विशेष भूमि पर साधना के द्वारा केवल सद्गुरु द्वारा प्राप्त होता है न कि मन, बुद्धि व इंद्रीयों द्वारा। प्राकृतिक भूमियों में साधन अभ्यास के द्वारा अथवा प्राकृतिक साधनों द्वारा केवल कुछ फल प्राप्त होते हैं न कि आत्मप्रत्यक्ष होती है। ब्रह्मविद्या एक तत्व है जिसको जान लेने से सब जाना जाता है। ब्रह्मविद्या सद्गुरु द्वारा जानी जा सकती है इधर उधर स्वयं ग्रंथ पढ़कर नहीं। कई लोग कहते हैं कि ईश्वर प्राप्ति के अनेकों मार्ग है वे अबोध बालक हैं और बड़ी भूल में हैं। ब्रह्मप्राप्ति का मार्ग एक ही है जो सुष्मन द्वार है इस भेद कला को सद्गुरु उपदेश करते हैं। यह गोपनीय महापथ केवल गुरु प्रसाद से ही प्राप्त होता है अन्य उपाय से नहीं। आध्यात्मविद्या ब्रह्मविद्या के प्रकाश में सब काम वासनाएं जलकर आत्मा विशुद्ध हो जाती है और शुद्ध स्वरूप का साक्षात्कार करके जीवन मुक्ति प्राप्त होती है।

No comments:

Post a Comment