Thursday, October 6, 2011

समाचार News 06.10.2011

सामाजिक-आर्थिक एवं जाति आधारित जनगणना परिवारों की सामाजिक आर्थिक स्थिति के आधार पर होगी और उन्हें इस जनगणना में रैंक प्रदान किया जाएगा
सिरसा,
  6 अक्तूबर।  जिला में आगामी माह के दौरान होने वाली सामाजिक-आर्थिक एवं जाति आधारित जनगणना परिवारों की सामाजिक आर्थिक स्थिति के आधार पर होगी और उन्हें इस जनगणना में रैंक प्रदान किया जाएगा। इसी रैंक के आधार पर गरीबी की रेखा से नीचे रह रहे परिवारों की भी पहचान की जाएगी। यह जानकारी श्री युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने राज्य की मुख्य सचिव श्रीमती उर्वशी गुलाटी की बैठक में वीडियो कांफें्रसिंग में भाग लेने के बाद दी।
    उन्होंने बताया कि जिला में सामाजिक आर्थिक तथा जाति जनगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि सामाजिक- आर्थिक जाति की जनगणना करते समय प्रगणकों द्वारा किसी भी व्यक्ति से किसी प्रकार का लिखित दस्तावेज नहीं मांगा जाएगा। उन्होंने बताया कि जनगणना के कार्य में लगाए जाने वाले सर्वेक्षणकर्ताओं को 4500 रुपए प्रति प्रगणक ब्लॉक दिए जाएंगे और सर्वेक्षणकर्ता द्वारा चार ब्लॉकों में जाति जनगणना का कार्य दिया जाएगा। उन्होंने जनगणना सर्वेक्षण कार्य को निष्पक्ष, पारदर्शिता एवं सुचारू तथा निर्धारित अवधि में पूरा करवाने के लिए जिला सांख्य अधिकारी (जिला जनगणना अधिकारी)को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है और तहसीलदार को ग्रामीण क्षेत्रों में चार्ज अधिकारी नियुक्त किया है तथा शहरी क्षेत्रों के लिए ईओ नगरपालिका व सचिव को चार्ज अधिकारी नियुक्त किया है। उन्होंने जनगणना सर्वेक्षण कार्य में नियुक्त किए गए सभी अधिकारियों से कहा है कि इस कार्य को पूरी जिम्मेदारी के साथ पूरा करें तथा ड्यूटी में लगाए गए प्रगणकों व पर्यवेक्षकों के कार्य का भी समय-समय पर निरीक्षण करें ताकि जनगणना का कार्य समय सीमा में पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस जनगणना कार्य में जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 2442 ब्लॉक बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में 520 प्रगणक नियुक्त होंगे जबकि शहरी में क्षेत्रों में 277 होंगे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में 87 पर्यवेक्षक अपनी जिम्मेदारी का काम संभालेंगे जबकि शहरी क्षेत्रों में 46 पर्यवेक्षक अपनी ड्यूटी बखूबी निभाएंगे। उन्होंने इस कार्य में सभी सामाजिक कार्यकर्ताओं, रेजीडेंट वैल्फेयर एसोसिएशनों के प्रतिनिधियों, पार्षदों व पूर्व पार्षदों से भी निष्पक्ष सर्वेक्षण की अपील की है।
    उपायुक्त ने कहा कि ग्रामीण भारत में सामाजिक आर्थिक एवं जाति आधारित जनगणना 2011 को ईमानदारी व निष्ठा से निर्धारित अवधि में पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि देश में जातिवार जनसंख्या के अनुमान लगाने और गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों का पता लगाने के संबंध में जनता की बहुत अधिक रूचि रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार जून 2011 और दिसंबर 2011 के बीच सामाजिक, आर्थिक एवं जाति आधारित जनसंख्या 2011 का कार्य कर रहा है। पहली बार भारत के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के लिए इतने बड़े पैमाने पर कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि घर-घर जाकर सामाजिक-आर्थिक गणना की जाएगी जिससे परिवारों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति के आधार पर उनके स्तर का पता लगाया जाएगा जिससे राज्य सरकारें गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों की सूची तैयार कर सकेंगी। उन्होंने कहा कि प्रमाणिक सूचना उपलब्ध करवाई जाएगी जिससे देश की जातिवार जनसंख्या की गणना हो सकेगी। उन्होंने कहा कि विभिन्न जातियों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति और विभिन्न जातियों और जनसंख्या के विभिन्न वर्गों की शैक्षणिक स्थिति के संबंध में प्रमाणिक सूचना उपलब्ध करवाई जाएगी।
    उन्होंने कहा कि सारा कार्य बिना कागज-पत्र के हैंडहेल्ड इलैक्ट्रॉनिक डिवाइज पर किया जाएगा। इससे आंकड़ा प्रविष्टि में गलतियां और प्रगणक के स्वनिर्णय में बहुत अधिक कमी आएगी। सारी सूचना पूर्णत: आधार और एनपीआर के अनुकूल होगी। उन्होंने कहा कि इस संबंध में अधिकांश जानकारी सार्वजनिक रूप से उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसी प्रकार की गलत सूचना न दी जाए। इसके लिए गणना चरण में ग्राम सभा के स्तर पर जनता द्वारा जांच-सभी स्तरों पर जांच पड़ताल की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि सामाजिक-आर्थिक एवं जाति आधारित जनगणना 2011 परिवारों को उनकी सामाजिक आर्थिक स्थिति के आधार पर रैंक प्रदान करेगी जिससे राज्य, संघ राज्य क्षेत्र सरकारें यथार्थ रूप से ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में गरीबी रेखा से नीचे रह रहे परिवारों की एक सूची तैयार कर सकेगी। उन्होंने कहा कि इससे देश में जनसंख्या के जातिवार ब्यौरों की प्रमाणिक जानकारी उपलब्ध होगी। यह विभिन्न जातियों का सामाजिक आर्थिक विवरण प्रदान करेगी।
    उन्होंने कहा कि इसके लिए प्रगणकों को प्रशिक्षण किया जाएगा। प्रत्येक प्रगणक को चार गणना ब्लॉक दिए जाएंगे और प्रत्येक 6 प्रगणकों पर एक पर्यवेक्षक नियुक्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रगणक गणना ब्लॉक में अभिज्ञात प्रत्येक परिवार का दौरा करेगा और प्रश्रावली को भरेगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक प्रगणक के साथ एक डाटा  एंट्री ऑप्रेटर रहेगा। यह डाटा एक इलेक्ट्रॉनिक हैंडहेल्ड डिवाइस में सीधे लिया जाएगा। हैंडहेल्ड डिवाइस में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर हेतु भरे गए फार्मों की स्कैन इमेज प्रविष्ट होंगी। उन्होंने कहा कि एकत्र किए गए आंकड़ों को पंचायत में सत्यापित किया जाएगा। कोई भी व्यक्ति इसके संबंध में दावे, आपत्तियां और सूचना पदनामित अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत कर सकता है। यह प्रारूप सूची ग्राम पंचायत, खंड विकास कार्यालय, चार्ज केंद्र और जिला कलैक्टर कार्यालय में उपलब्ध रहेगी। इस बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त डी.के. बेेहरा भी उपस्थित थे। 

दशहरा का त्यौहार हमें बुराई पर अच्छाई की जीत के साथ-साथ इस बात से भी अवगत करवाता है कि हमें रावण की तरह अहंकारी नहीं होना चाहिए
 सिरसा,  6 अक्तूबर।  दशहरा का त्यौहार हमें बुराई पर अच्छाई की जीत के साथ-साथ इस बात से भी अवगत करवाता है कि हमें रावण की तरह अहंकारी नहीं होना चाहिए और देश और समाज की भलाई के लिए जो भी हो सके ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। यह बात हरियाणा के स्थानीय निकाय, गृह, उद्योग राज्यमंत्री श्री गोपाल कांडा ने आज स्थानीय हुडा ग्राउंड में श्रीरामा क्लब चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा आयोजित दशहरा पर्व समारोह के अवसर पर बतौर मुख्यातिथि बोलते हुए कही। करीब 5 बजकर 50 मिनट पर गृह राज्यमंत्री श्री गोपाल कांडा द्वारा रावण दहन किया गया। सिरसा की सबसे पुरानी व 62वीं रामलीला करवाने वाली संस्था श्री रामाक्लब ने इस बार रावण और कुंभकर्ण के पुतलों को नई तकनीक से बनवाया था। रावण के पुतले की ऊंचाई कहीं अधिक दिखाई दी। इस बार रावण के पुतले की ऊंचाई 65 फुट थी जबकि पहले 60 फुट होती थी। इसके साथ-साथ रावण की आंखों व जीभ पर विशेष प्रकार की लाइटें भी लगाई गई थी। 
    इस अवसर पर श्री कांडा ने कहा कि हमें भगवान राम के आदर्शों पर चलते हुए आदर्श समाज की स्थापना करनी चाहिए और उन्होंने स्वयं भी इस धार्मिक मंच पर बताते हुए कहा कि वह अपने दायित्वों को पूरी निष्ठा व ईमानदारी से निभा रहे  हैं।  उन्होंने जिलावासियों को दशहरा पर्व की बधाई देते हुए कहा कि सरकार द्वारा इस मैदान का नाम दशहरा ग्राउंड रखने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जैसे ही यह फाइल उनके विभाग के पास आएगी इस मैदान का नाम भी दशहरा मैदान होगा।
     गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने पुतलों को अग्रि भेंट की। इस अवसर पर राम व रावण की सेनाओं के बीच रोचक मुकाबला हुआ तथा अंत में बुराई पर अच्छाई की जीत हुई, जिस समय रावण-कुंभकर्ण के विशाल पुतलों को अग्रि भेंट की, सारा वातावरण आतिशबाजी व पटाखों के शोर से गूंज उठा और रावण का पुतला धू-धू कर जलने लगा।
    श्री रामा चैरिटेबल ट्रस्ट के प्रधान अश्विनी बठला ने गृह राज्यमंत्री श्री गोपाल कांडा को सम्मानित किया और कहा कि उन्हें हमेशा से ही उनका सहयोग मिलता रहा है। श्री गोपाल कांडा की अगुवाई में जिले का समुचित विकास हो रहा है। रामा क्लब के प्रधान अश्विनी बठला ने मंत्री  गोपाल कांडा द्वारा क्लब को 5 लाख रुपए का सहयोग दिए जाने पर आभार जताया। इस मौके पर उनके साथ सुरेंद्र मिचनाबादी, गोबिंद गोयल, कृष्ण सैनी, सूरत सैनी, राजेंद्र मकानी, नवीन केडिय़ा, तरसेम गोयल, महेंद्र सेठी, प्रेम शर्मा, जयसिंह, लक्ष्मण गुर्जर, विजय यादव, गंगाधर, भूपेश गोयल, रामा क्लब के प्रधान अश्विनी बठला, महासचिव गुलशन गाबा, राकेश मदान, सुरेश अनेजा, ओमप्रकाश मक्कड़, बाबू लाल फुटेला, बनवारी लाल चावला व ट्रस्ट के पदाधिकारी व सदस्यों सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

मां भगवती की उपासना सच्चे मन से की है वह आत्म अनुभूति में लीन हो जाता है
सिरसा
। मां भगवती की उपासना सच्चे मन से की है वह आत्म अनुभूति में लीन हो जाता है। नवरात्रों में नौ दिनों तक उपवास करने वाले भक्तों को मां भगवती का आशीर्वाद प्राप्त होता है। जिससे उनका बेड़ा पार हो जाता है। मां भगवती की कृपा से भक्त का घर न केवल धन-धान्य से भर जाता है बल्कि मोह, राग द्वेष आदि विकारों से भी मुक्ति मिल जाती है। यह बातें गत रात्रि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने टाउन पार्क के पास स्थित सुभाष कॉलोनी में मां भगवती के 10 वें विशाल जागरण में कही। इस मौके पर होशियारी लाल शर्मा ने गणेश पूजा की जबकि समाजसेवी हंसराज मलिक ने मां की ज्योत प्रचंड तथा समाजसेवी रमेश खुराना ने चुनरी अर्पण की। जागरण का आयोजन शिवा युवा क्लब की ओर से किया गया। देवी पूजन में जहां श्रद्धा का महत्व है तो दूसरी तरफ विधि विधान से पूजन करना भी अनिवार्य है की बात कहते हुए श्री शर्मा ने कहा कि विधि के बगैर किया अनुष्ठान अपूर्ण होता है, जिसका कोई लाभ नहीं होता है। नवरात्र में व्रत उपवास का जितना आध्यात्मिक महत्व है उतना ही चिकित्सकीय दृष्टि से भी इसका अलग महत्व है। नवरात्र में व्रत के कई अलग-अलग ढंग है मगर व्रत रखते समय स्वास्थ्य का भी ध्यान रखना आवश्यक हो जाता है। जागरण को सफल बनाने में युवा क्लब के प्रधान नितिन वधवा, धर्मेश कुमार, टैक्सी स्टैंड के प्रधान सोनू बराड़, दर्शन मेहता, साहिल धमीजा, अर्जुन सोढी, सोनू सोढी, श्याम सपरा, रिती सोढी, विजय धमीजा, राहुल अरोड़ा, जुगल सोढी, राजीव खुराना, गौतम का भी योगदान रहा। जागरण के दौरान अनिल नागपाल एंड पार्टी तथा बेबी पलक ने माता के सुंदर भजनों का गुणगान करते हुए भक्तों को रातभर मंत्रमुग्ध किया। जागरण के बाद सुबह भंडारे का भी आयोजन किया गया।

प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने लोगों को दशहरे के पावन अवसर पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी
सिरसा
। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने लोगों को दशहरे के पावन अवसर पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। दशहरेे के अवसर पर आज जारी एक संदेश में श्री शर्मा ने कहा कि दशहरे का पर्व देश भर में समाज के सभी वर्गों द्वारा हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। यह त्योहार बुराई पर अच्छाई की विजय का प्रतीक है और लोगों को हिंसा एवं नफरत से दूर रहने की प्रेरणा देता है। शर्मा ने लोगों से अपील की कि वे दशहरे को पारम्परिक हर्षोल्लास के साथ मनाए  और समाज से बुराइयों को दूर करने और प्रदेश के चहुँमुखी विकास के लिए एकजुट होकर कार्य करने की शपथ लें। दशहरे का पर्व लोगों को बुराई छोडऩे व अच्छाई पर चलने की शिक्षा देता है और लोगों को इस पर अमल करना चाहिए। इस दौरान मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, राजरानी जिंदल, चंद्र भान गोयल, राम अवतार हिसारिया, रवींद्र मलिक, संजय शर्मा, संत लाल गुंबर, भोला जैन, गुंबर, पूर्ण चंद गिरधर, राम लाल शर्मा, युसूफ खान, वेद सैनी, सुखेदव बाजीगर, जाफर शरीफ, बृजदान चारन, निज्जामुद्दिन, मदन चौबुर्जा, गुरमंगत गाफल, आजाद केलनिया, मोहित शर्मा ने भी देशवासियों को दशरहा पर्व की बधाई दी।

इंद्रियो की दासता रावण है तो विजय श्री राम: मुनि अर्हत् कुमार
सिरसा
, 6 अक्तूबर। स्वयं के भीतर को रूपांतरित करना वास्तविक विजय है। हमारा संकल्प बल इतना सुदृढ़ हो कि हम हमारे भीतर में बैठे रावण को अग्नि में झोंककर मर्यादापुरुषोत्म राम जैसे आदर्श बेटे, लक्ष्मण जैसे आज्ञाकारी भाई व मां सीता जैसी पतिव्रता नारी बन सकें। तभी एक सशक्त व आदर्श व्यक्तित्व का निर्माण हो सकता है। उक्त विचार आचार्य श्री महाश्रमण जी के सुशिष्य मुनि श्री अर्हत् कुमार जी ने विजय दशमी के उपलक्ष्य पर धर्मसभा को संबोधित करते हुए प्रस्तुत किये। उन्होंने आगे कहा कि रणभूमि में दस लाख योद्धाओं पर विजय प्राप्त करने से ही कोई विजेता नहीं कहलाता। जब तक वह अपनी आत्मा पर विजय प्राप्त नहीं कर ले अन्यथा बाह्य विजेता बनने का कोई अर्थ नहीं है। आज के दिन प्रत्येक व्यक्ति दशानन का पुतला फूंककर स्वयं में अह्लादित हो रहा है, परंतु परमआनंद का अनुभव वह तभी कर पाएगा, जब वह अपने रावण रूपी दसों इंद्रियो को शांत कर सत्य के मार्ग का अन्वेषक बनेगा।  उन्होंने कहा कि बदलते युग ने व्यक्ति की चिंतनधारा को भी परिष्कृत किया है जिससे कि सांस्कृतिक मूल्यों का स्तर गिरता जा रहा है। वह मानव अपनी इच्छाओं, कषायों, आवेग, आवेश आदि नकारात्मक मूल्यों को अपने जीवन में उतार कर विजयी होने का दावा कर रहा है, जिससे कि उसके जीवन में भटकाव की स्थिति बनी हुई है। आज के महापर्व को मनाने की सार्थकता तभी होगी जब हम अपने भीतर में बैठे रावण का वध करें ताकि भविष्य में और रावण पैदा न हो सकें। सहयोगी संत मुनि श्री भरत कुमार ने कहा कि जीवन में सफलता के तीन विशेष सूत्र हैं मर्यादा, अनुशासन एवं संयम। प्रभु श्री राम ने इन तीनों सूत्रों को अपने जीवन में उतार कर लंकादहन की। वह अच्छाई द्वारा बुराई पर विजय प्राप्त कर संसार को इन तीनों सूत्रों के महत्व को समझाया।

बी.ए.एम.एस प्रवेश
हरियाणा में बी.ए.एम.एस. कॉलेजों में प्रवेश हेतु प्रवेश परीक्षा पंडित भगवत दयाल शर्मा यूनिवर्सिटी ऑफ हैल्थ सांइस, रोहतक द्वारा आगामी 22 अक्तूबर को आयेजित की जा रही है। यह जानकारी आयुज्योति आयुर्वेदिक कॉलेज एवमं अस्पताल, जोधपुरिया के प्राचार्य डॉ० एस.के.मिश्रा ने प्रदान कीँ उन्होंने बताया कि इस परीक्षा हेतु फार्म जमा करवाने की अंतिम तिथि 14 अक्तूबर है। प्रवेश परीक्षा हेतु फार्म यूनिवर्सिटी से या कॉलेज से प्राप्त किए जा सकते हैं। डॉ० मिश्रा ने बताया कि प्रथम काउंसलिंग 25 अक्तूबर को रोहतक में आयोजित की जाएगी।

लक्ष्मण मूर्छा का मंचन किया गया
सिरसा
, 6 अक्तूबर। श्रीरामा क्लब की ओर से रामलीला ग्रांऊउ में चल रही मर्यादा पुरुषोतम राम की लीला के दसवें दिन अगंद का लंका में प्रवेश, अगंद का पैर जमाना, अहीरावण वध, लक्ष्मण मेघनाथ युद्ध, लक्ष्मण मूर्छा, हनुमान का संजीवनी बुटी लाना आदि का मंचन किया गया।
बाली का मैं पुत्र अगंद मेरा नाम है, जो इस पैर को उठा दे उसे मुहं मांगा इनाम है ये संवाद अगंद रावण की भरी सभा में कहते है जब वे अपना पैर जमाते है। पैर जमाने के बाद कोई भी अगंद का पैर नहीं उठा पाता है। जब रावण आते है और अगंद का पैर उठाने की कोशिश करते है तब अगंद कहते है हे मुर्ख मेरे चरणों में कयों पड़ते हो अगबर पडऩा ही है तो प्रभु रीराम के चरणों में पड़ों वे बड़े दयालु वो तुम्हे माफ कर देंगे।
उसके बाद पताल का राजा रावण का भाई अहीरावण रात को सोते हुए दोनों भाईयों राम और लक्ष्मण को धरती के नीचे से उठा कर ले जाता है। फि र हनुमान जी पताल लोक जाते है और रावण लक्ष्मण को बेहोश अवस्था में अपने कंधों पर उठा कर लाते है।
उसके बाद हनुमान राम का नाम पत्थरोंं पर लिख कर वानरों की सहायता से समुन्द्र पर पुल बनाते है और श्रीराम लंका की और बढ़ते है। जैसे ही पुल पार करते है तो मेघनाथ युद्ध करने के लिए वहां पहुंचते है। मेघनाथ बहा्रत्र से लक्ष्मण को मुर्छित कर देते है। फिर हनुमान विभिषण के कहने पर लंका से हकीम को लंका से लाते है और लक्ष्मण को जीवित करने का उपाए पूछते है। हकीम बताता है कि इन्हें कोई संजीवनी बुटी ला कर दे दें तो उनकी जान बच सकती है। जब हनुमान जी जाते है और कई बाधाओं का पार कर संजीवनी बुटी की पहचान न होने पर पूरा पर्वत ही उठा लाते है और लक्ष्मण संजीवनी बुटी पिला कर जीवित किया जाता है। इस अवसर पर व्यापार मंडल के प्रधान हीरालाल, रामू हिसाररिया, प्रदीप राथुसरिया ज्वेलर्स, राजेन्द्र मकानी, तरसेम गोयल, भरत छाबड़ा, सहित कई गणमान्य व्यक्तियों को समानित किया गया। इस मौके पर रामा क्लब के सभी पद्राधिकारी मौजूद थे।

संकल्प दिवस के रूप में मनाया जाएगा भूपेश मेहता का जन्मदिन
सिरसा
। युवा नेता एवं समाजसेवी भूपेश मेहता का जन्मदिन संकल्प दिवस के रूप में मनाया जाएगा। यह निर्णय बीते दिवस  हरियाणा प्रदेश किसान खेत मजदूर कांग्रेस व ब्लाक कांग्रेस कमेटी के कार्यकर्ताओं द्वारा स्थानीय कांग्रेस भवन में आयोजित बैठक में लिया गया। बैठक की अध्यक्षता युवा किसान खेत मजदूर कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता एवं जिला कष्ट निवारण समिति के  सदस्य विनोद उपाध्याय ने की। बैठक में निर्णय लिया गया कि भूपेश मेहता के जन्मदिन पर 7 अक्तूबर को कांग्रेस भवन में प्रात: 8 बजे  वैदिक मंत्रोंच्चारण के बीच हवन यज्ञ का आयोजन करके भूपेश मेहता के सुखद एवं उज्जवल भविष्य की कामना की जाएगी। इसके पश्चात श्री मेहता सैंकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ केक काटकर अपना जन्मदिन मनाएंगे। तत्पश्चात किसान खेत मजदूर कांग्रेस एवं ब्लाक कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के द्वारा रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया जाएगा। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि भूपेश मेहता के जन्मदिन पर कार्यकर्ता पार्टी एवं संगठन की मजबूती, देश की एकता अखंडता एवं धर्मनिरपेक्षता के लिए तथा सामाजिक बुराइयों व भ्रष्टाचार के खात्मे के लिए शपथ लेंगे और प्रदेश के लोकप्रिया मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा एवं सासंद डा. अशोक तंवर द्वारा किए जा रहे प्रयासों एवं नीतियों को जन जन तक पहुंचाने का संकल्प लिया जाएगा।
बैठक में किसान खेत मजदूर कांग्रेस के प्रैस सचिव प्रेम सैनी, कष्ट निवारण समिति सदस्य राजकुमार मेहता, युवा समाजसेवी रमेश गोयल, ब्लाक समिति सदस्य वेद प्रकाश कुंसुभी, हंसराज सलारपुर, लाभचंद कंबोज रसूलपुर थेहड़ी, अशोक कंबोज दड़बी, युवा कांग्रेसी नेता वेद कंवरपुरा, राजू बाजेकां, सरपंच प्रतिनिधि जग्गी बाजेकां, अशोक सहारणी, मलकीत भंगू, डा. रवि नटार, जय सिंह नेजिया, पैंटर एसोसिएशन के प्रधान धर्मवीर फरंड, पवन सिंगला, हवा सिंह इंदौरा, भूप सिंह भंडोरिया, रणजीत भंभूर, दर्शन चमकीला नानकपुर, पवन शास्त्री ऐलनाबाद, रवि माकन, महावीर डिंगमंडी सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

पुलिस समाचार
सिरसा
, 6 अक्तूबर। जिला की सदर डबवाली थाना पुलिस ने दुर्घटना के मामले में उद्घोषित अपराधी को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किये गये आरोपी पप्पू सिंह पुत्र बग्गा सिंह निवासी धौलनगर थाना संगरिया, राजस्थान के विरुद्ध 9 अगस्त 2006 को भादसं की धारा 279, 337, 338, 427/304ए के तहत सदर डबवाली थाना में अभियोग दर्ज हुआ था। आरोपी अदालत से जमानत मिलने के बाद दोबारा हाजिर नहीं हुआ, जिस पर डबवाली अदालत ने उसे इस मामले में 29 अगस्त 2011 को उद्घोषित अपराधी करार दे दिया। मामले के जांच अधिकारी सहायक उपनिरीक्षक छबील दास ने बताया है कि महत्वपूर्ण सुराग जुटाते हुए आरोपी को जवाहर कॉलोनी गांव चौटाला क्षेत्र से गिरफ्तार किया गया है और अदालती आदेशों की अवहेलना करने के आरोप में आरोपी के विरुद्ध सदर डबवाली थाना में भादसं की धारा 174ए के तहत एक और मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि आरोपी को डबवाली अदालत में पेश कर न्यायिक हिरासत सिरसा जेल भेजा गया है।
सिरसा। ऐलनाबाद थाना पुलिस ने दहेज के लिए प्रताडि़त करने व मारपीट करने के आरोप में पति व ससुर समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों में पति गुलाब सिंह व ससुर हरदेव सिंह पुत्र अरूढ सिंह निवासी अमृतसर कलां के नाम शामिल हैं। दोनों आरोपियों को आज ऐलनाबाद अदालत में पेश किया जाएगा। मामले के जांच अधिकारी सहायक उपनिरीक्षक सुभाष चन्द्र ने बताया है कि इस संबंध में पीडि़ता जसविन्द्र कौर पत्नी गुलाब सिंह निवासी करीवाला की शिकायत पर पति गुलाब सिंह, ससुर हरदेव सिंह, सास बलविन्द्र कौर व देवर कैप्टन सिंह के विरुद्ध बीती 23 अगस्त को भादसं की धारा 498ए, 323, 324 व 34 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी। उन्होंने बताया कि घटना के बाकी दोनों आरोपियों सास बलविन्द्र कौर व देवर कैप्टन सिंह को भी शीघ्र गिरफ्तार किया जाएगा।
    जिला की सीआईए सिरसा पुलिस ने शहर सिरसा क्षेत्र के महाराजा पैलेस व अनाज मंडी क्षेत्र से चोरी हुए दो मोटरसाइकिलों की गुत्थी को सुलझा लिया है। मामले के जांच अधिकारी सहायक उपनिरीक्षक ओमप्रकाश ने जानकारी देते हुए बताया कि इस संबंध में आरोपी वीरसिंह पुत्र अमीलाल निवासी नेजाडेलाकलां हाल गांव मानावाली जिला फतेहाबाद को हिसार जेल से प्रोडक्शन वारंट पर लेकर सिरसा अदालत में पेश कर पूछताछ हेतु एक दिन का पुलिस रिमांड हासिल किया गया था। उन्होंने बताया कि एक दिन की रिमांड अवधि के दौरान आरोपी वीर सिंह की निशानदेही पर उसके द्वारा बीती 11 मई को डबवाली रोड पर स्थित महाराजा पैलेस से चुराया गया मोटरसाइकिल बरामद कर लिया गया है। जांच अधिकारी ओमप्रकाश ने बताया कि आरोपी वीर सिंह उर्फ वीरू ने पूछताछ के दौरान बीती 23 जुलाई को शहर के अनाजमंडी क्षेत्र से एक और मोटरसाइकिल चुराना स्वीकार किया है। उन्होंने बताया कि आरोपी को आज सिरसा अदालत में पुन: पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा और चोरीशुदा दूसरे मोटरसाइकिल को बरामद किया जाएगा।
    सदर थाना पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान सट्टा खाईवाली करने के आरोप में गांव पनिहारी क्षेत्र से 335 रुपये की सट्टा राशि के साथ एक व्यक्ति को काबू किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान रामस्वरूप पुत्र काशीराम निवासी पनिहारी के रूप में हुई है। एक अन्य घटना में शहर डबवाली थाना पुलिस ने सार्वजनिक स्थल पर सट्टाखाईवाली करने के आरोप में 210 रुपये सट्टा राशि के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान रवि कुमार पुत्र रौनक राम निवासी वार्ड नंबर 7 मंडी डबवाली के रूप में हुई है। दोनों आरोपियों के विरुद्ध संबंधित थानों में अभियोग दर्ज किये गये हैं।
    शहर थाना पुलिस ने यातायात नियमों की अवहेलना करने व ट्रक ओवरलोडिड मामले में ट्रक चालक को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान जितेन्द्र पुत्र महेन्द्र सिंह निवासी गांव कुंवारी जिला हिसार के रूप में हुई है। आरोपी के विरुद्ध इस संबंध में भादसं की धारा 279, 336 व 3(2)ई-पीडीईपी एक्ट के तहत थाना शहर सिरसा में मामला दर्ज किया गया है। आरोपी ट्रक नंबर एचआर 46डी-0246 को तेज गति, लापरवाही व गफलत से चला रहा था और  ट्रक पत्थर से ओवरलोड भरा हुआ था। आरोपी को ओवरलोड ट्रक समेत डबवाली रोड, नजदीक विशाल मेगामार्ट क्षेत्र से काबू किया गया था। आरोपी को सिरसा अदालत पेश किया गया, जहां उसे न्यायिक हिरासत में जेल भेजा गया है।

इनेलो पार्टी हमेशा ही 36 बिरादरियों को हर कदम साथ लेकर चलने में जहां सक्षम है
सिरसा
: 6 अक्तूबर: इनेलो पार्टी हमेशा ही 36 बिरादरियों को हर कदम साथ लेकर चलने में जहां सक्षम हैं वहीं सबको बराबर का सम्मान देने का जज्बा भी इनेलो नेताओं में मौजूद रहा है। यही कारण है कि हिसार लोकसभा चुनाव के दौरान इनेलो के सशक्त प्रत्याशी डा. अजय सिंह चौटाला को सभी वर्गों का भरपूर सहयोग व समर्थन मिल रहा है। यह बात युवा इनेलो नेता कपिल जोशी ने डा. अजय सिंह चौटाला की जीत को सुनिश्वित बताते हुए जारी पे्रस विज्ञप्ति में कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस जहां अब मुद्दावहीन हो चुकी है वहीं हजकां-भाजपा ग्राफ लगातार नीचे की ओर गिर रहा है। उन्होंने कहा कि इनेलो प्रत्याशी डा. अजय सिंह चौटाला को ब्रह्मण,सैनी व अन्य सभी समाज के मतदाताओं का भरपूर समर्थन मिल रहा है। जबकि हजकंा के कुलदीप बिश्रोई द्वारा लगातार दिए जा रहे गैरजिम्मेदाराना बयानों के कारण विभिन्न समदाय के लोग खफा हो चुके हैं और उनका वोट बैंक पूरी तरह नीचे की ओर खिसक रहा है।  ड. अजय सिंह चौटाला को पूर्व मुख्यमंत्री डा. भागवत दयाल शर्मा के सपुत्र सहित अनेक दिग्गजों ने समर्थन देकर उनकी जीत को सुनिश्चित करने का काम कर दिया  है। श्री जोशी ने कहा कि हिसार लोकसभा चुनाव में इनेलो की जीत पक्की है और इससे हरियाणा की राजनीति को नई दिशा मिलेगी। उन्होंने कहा कि अजय सिंह चौटाला भारी मतों से विजयी होकर लोकसभा पहुंचेंगे।

13वें वित्तायोग के  तहत राज्य सरकार को 100 करोड़ रुपए की राशि अनुदान के रूप में मिलना प्रस्तावित
सिरसा
,  6 अक्तूबर।  राज्य की आवश्यकताओं को मद्देनजर रखते हुए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन से संबंधित परियोजनाओं को मूर्त रूप देने के लिए 13वें वित्तायोग के  तहत राज्य सरकार को 100 करोड़ रुपए की राशि अनुदान के रूप में मिलना प्रस्तावित है। यह जानकारी आज स्थानीय एमडीएलआर कार्यालय में हरियाणा के स्थानीय निकाय, उद्योग एवं गृह राज्यमंत्री श्री गोपाल कांडा ने दी।
    श्री कांडा ने बताया कि प्रदेश में राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने अग्रिशमन सेवाओं को मजबूत करने की आवश्यकता पर बल दिया है। अग्रिशमन सेवाएं जो आपदा प्रबंधन का एक महत्वपूर्ण भाग हैं। इसी को मद्देनजर रखते हुए राज्य सरकार ने चालू वित्त वर्ष के दौरान प्रदेश में अग्रिशमन सेवाओं पर 25 करोड़ रुपए की राशि खर्च करने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि राज्य में कुछ जोखिम वाले भवनों में अग्रि सुरक्षा उपायों की समीक्षा की जाएगी। राज्य सरकार द्वारा 13वें वित्तायोग द्वारा राज्य की विशेष आवश्यकताओं जिनमें अग्रिशमन सेवाओं को मजबूत करने के लिए अनुदान सहायता हेतु सिफारिश की गई है। इसके साथ-साथ शहरी स्थानीय  निकाय विभाग की अन्य परियोजनाओं व स्कीमों को भी राज्य सरकार ने पहले ही स्वीकृति दे दी है।
    स्थानीय निकाय मंत्री ने बताया कि प्रदेश के भवनों में उपलब्ध अग्रिशमन उपायों एवं ढांचागत सुविधाओं का अध्ययन करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। इसके साथ-साथ यह भी आदेश दिए गए हैं कि अधिकारी यह पता लगाए कि आपदा प्रबंधन से संबंधित परियोजनाओं के लिए अन्य आधुनिक किस्म के किस प्रकार के उपकरणों की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि चालू वित्त वर्ष के दौरान राज्य में अढ़ाई दर्जन से भी अधिक पानी की बड़ी गाडिय़ां, 25 फोम क्रैश टेंडर तथा 50 मीटर की दो गुमावदार सीढिय़ां खरीदी जाएंगी। प्रदेश में अग्रिशमन सेवाओं के लिए एक नया निर्देशालय स्थापित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत 28 फायर टेंडरों की पहले ही खरीद की जा चुकी है। केंद्र सरकार द्वारा 13वें वित्तायोग के तहत मिलने वाली 100 करोड़ रुपए की अनुदान राशि का उपयोग आगामी 3 वर्षों की अवधि तक अग्रिशमन की सेवाओं को सुदृढ़ किया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी शहरों में आपदा प्रबंधन परियोजनाओं को मजबूती देने के साथ-साथ स्वच्छता के उद्देश्य से  चौराहों और पार्कों का जीर्णोद्धार व सौंदर्यकरण कर शहरों की सुंदरता भी बढ़ाई जाएगी। उन्होंने बताया कि शहरों के पार्कों एवं चौराहों का सौंदर्यकरण करने के लिए मुख्यालय स्तर पर  कार्य योजना तैयार की जा रही है। इस कार्य योजना के तहत पार्कों एवं चौराहों को  निजी क्षेत्र की कंपनी व फर्मों को दिया जा रहा है जहां पर ये फर्म  निर्धारित मानदंडों के अनुसार अपने संस्थानों की गतिविधियों को भी दर्शा सकेंगी और पार्कों एवं चौराहों के सौंदर्यकरण के  मानदंडों के अनुसार वे पार्कों एवं चौराहों पर काम कर रहे हैं।
        स्थानीय निकाय उद्योग एवं गृह राज्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में बढ़ती आबादी को मद्देनजर रखते हुए विभाग द्वारा भविष्य में होने वाले विकास कार्यों की योजनाएं तैयार की जा रही है। विशेष रूप से राष्ट्रीय राजधानी के अंतर्गत आने वाले शहरों में आबादी का दबाव बढ़ रहा है उन शहरों में आगामी 40 वर्षों में आबादी के अनुमान का आंकलन करके नई योजनाओं का प्रारूप तैयार किया जा रहा है। 2011 की जनगणना के अनुसार सबसे अधिक जनसंख्या फरीदाबाद, गुडग़ाव, पंचकूला, अम्बाला व अन्य शहरों में बढ़ी है। सिरसा में भी जनसंख्या पिछले 10 वर्षों में जनसंख्या की वृद्धिदर 24 प्रतिशत से भी अधिक रही है। सिरसा शहर में जनसंख्या वृद्धि को देखते हुए सीवर व पेयजल की व्यवस्था की जा रही है।  सिरसा के लिए पंजुआना में जलघर का निर्माण करवाया जा रहा है। इस जलघर के बनने से सिरसा शहर के लोगों को आगामी 40 वर्ष तक पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध होगा। इसी प्रकार से सीवर व्यवस्था के लिए भी करोड़ों रुपए की परियोजनाएं स्वीकृत की गई है। उन्होंने यह भी बताया कि सिरसा शहर में शहीदों एवं स्वतंत्रता सेनानियों के नाम से बने पार्कों एवं चौराहों पर नगरपालिका के कर्मी ड्यूटी करेंगे ताकि शहीदों के नाम से बने पार्क व चौराहे आदि पर लगी प्रतिमा को स्वच्छ एवं साफ सुथरा रखा जा सके और कोई भी व्यक्ति इन पर पोस्टर आदि लगाकर भी प्रतिमा व पार्कों को खराब न करें।

स्वर्णिम रहा है कांग्रेस का इतिहास- तंवर
हिसार
, 6 अक्टूबर-सिरसा के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव डॉ. अशोक तंवर ने कहा कि कांग्रेस का इतिहास स्वर्णिम रहा है, कांग्रेस एक आम आदमी की विचारधारा वाली पार्टी है। इस पार्टी में न तो जातिवाद के लिए स्थान है और न ही किसी संकीर्ण मानसिकता वाले व्यक्ति के लिए कोई जगह। उन्होंने कहा कि आज पूरे प्रदेश में विकास की एक लहर चल रही है। विकास के कार्य दिखाई दे रहे हैं। श्री तंवर हिसार की नवदीप कॉलोनी में कांग्रेस प्रत्याशी जयप्रकाश के लिए वोटों की अपील कर रहे थे।
    श्री तंवर ने कहा कि इनेलो हो या हजकां दोनों ही दल सिर्फ अपने परिवार को बढ़ावा देने में जुटे हुए हैं। उन्होंने कहा कि आज लोगों की जरूरतें बढ़ी हैं, ऐसे में सरकारों की जिम्मेदारी भी बढ़ी है। लेकिन मैं लोगों को यह विश्वास दिलाता हैं कि सोनिया गांधी के कुशल नेतृत्व में आज पूरे देश में विकास की नई कडिय़ां जुड़ रही है। राहुल गांधी युवाओं को एक कुशल नेतृत्व दे रहे हैं। वहीं हरियाणा में भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में प्रदेश में विकास की नई गाथाएं लिखी जा रही हैं।
    संासद तंवर ने कहा कि कांग्रेस ने सूचना का अधिकार और शिक्षा का अधिकार देकर एक नई क्रांति को जन्म दिया है। 6 से 14 आयु वर्ग के हर बच्चे को शिक्षा अनिवार्य कर समाज को एक नई दिशा देकर उनका भविष्य बनाने में एक अहम कदम उठाया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी की सरकार जब सत्ता में आई थी तब प्रदेश प्रति व्यक्ति आय में 14वें स्थान पर था। कांग्रेस पार्टी द्वारा लागू की गई जनकल्याणकारी योजनाओं के कारण आज प्रदेश प्रति व्यक्ति आय में देश में पहले स्थान पर आ गया है। कांग्रेस ने आम आदमी को एक विचारधारा से जोड़ा है। गरीबों और बेसहारा लोगों के लिए अनेक योजनाएं लागू की है जिसका सीधा लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि हरियाणा आज हर क्षेत्र में नंबर एक पर है। अभी हाल ही में पूरे देश में गेहूं उत्पादन में प्रदेश को पहला स्थान मिला है। यह सब प्रदेश के किसान की मेहनत और प्रदेश की कांग्रेस सरकार की नीति का ही परिणाम है।
    डा. तंवर ने जोर देकर कहा कि जनप्रतिनिधि क्षेत्र की सबसे बड़ी ताकत होता है। खासकर जब सत्ताधारी दल का कोई जनप्रतिनिधि होता है तो वह अपने क्षेत्र के लोगों की आवाज बड़ी ही मजबूती के साथ सरकार में उठाता है। इसलिए 13 अक्तूबर को कांगे्रस का साथ देकर विकास की गति को बढ़ाए।
    इस अवसर पर पूर्व विधायक जरनैल सिंह, कैप्टन बलबीर पूनिया, विजय ढिल्लो, मास्टर फुलसिंह, विरेंद्र ढिल्लो, विकास ढिल्लो, निशांत, भूपेश मेहता, भूपेंद्र बैनीवाल, जगजीत हुड्डा, शीशपाल केहरवाल, अरविंद मुंजाल, तेजभान पनिहारी सहित अनेक पदाधिकारी मौजूद थे।

लक्ष्मण मुर्छित से दर्शकों की आंखें हुई नम
बिज्जूवाली
, 6 अक्तूबर। गांव बिज्जूवाली के रामलीला ग्राऊंड में श्री सरस्वती रामलीला सोसायटी द्वारा आयोजित रामलीला की गत रात्रि का शुभारंभ चरणदास सरदाना ने मां सरस्वती की प्रतिमा को तिलक लगाकर किया। रामलीला में अंगद का लंका से रामादल में वापिस आना, लक्ष्मण व मेघनाथ में युद्ध होना, युद्ध के दौरान बुढ़े साधु का आना व हनुमान द्वारा बुढ़े साधु को रास्ता दिखाने के लिए ले जाना, मेघनाथ का लक्ष्मण पर ब्रहमस्त्र चलाना और लक्ष्मण का मुर्छित होना, हनुमान का मुर्छित लक्ष्मण को श्रीराम के पास लाना, श्रीराम द्वारा लक्ष्मण को मुर्छित देखकर विलाप करना, विलाप के दौरान श्रीराम ने जैसे 'उठ लक्ष्मण है प्रदेश ये तेरा देश नहींÓ 'मुझे किसके सहारे ऐ लखन तुम छोड़ जाते होÓ 'रूक जा ऐ सुरज कहर कमा ना मेरी जान मुझसे जुदा हो रही हैÓ का गुणगान किया तो दर्शकों की आंखों से आंसु बहने लगे। विभिष्ण द्वारा श्रीराम को लंका से सुखेन वेद को लाने की सलाह देना व हनुमान का लंका से सुखेन वेद को लेकर आना, वेद के कहने पर हनुमान द्वारा हिमालय पर्वत से संजीवनी बुटी लेकर आना व वेद द्वारा संजीवनी घोल बनाकर लक्ष्मण को पिलाना और लक्ष्मण का ठीक होना, बाद में लक्ष्मण के हाथों मेघनाथ का वध होना, सुलोचना का रावण के दरबार में आना व अपने पति मेघनाथ के शीश को लेकर आने की आज्ञा लेना, सुलोचना का रामादल में श्रीराम के पास आना व लक्ष्मण से अपने पति मेघनाथ का शीश लेकर जाना सहित अनेक दृश्य दिखाए। इस मौके पर सरपंच राजाराम, गोरीवाला पुलिस चौकी प्रभारी एएसआई भूप सिंह, रामलीला सोसायटी प्रधान अनिल कुमार नंदन, विनोद जांगड़ा, शहीद भगत सिंह युवा कल्ब के प्रधान हेमराज बिरट सहित भारी संख्या में दर्शक मौजूद थे।

बालाजी का जागरण 10 अक्टूबर को
ओढ़ां
-बनवाला के श्रीहनुमान मंदिर में 10 अक्टूबर को बालाजी का जागरण आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए मंदिर के पुजारी महावीर शर्मा ने बताया कि जागरण में पन्नीवाला मोटा से आमंत्रित शंकर लाल एण्ड पार्टी बालाजी का गुणगान करेगी। इसके अलावा सुंदर सुंदर झांकियां भी निकाली जाएंगी। उन्होंने बताया कि जागरण के उपरांत सुबह पांच बजे मंदिर में ध्वजा चढ़ाई जाएगी और फिर सवामणि का भोग लगाया जाएगा।

No comments:

Post a Comment