Monday, October 3, 2011

समाचार News 03.10.2011

परीक्षाओं को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए धारा 144 लागू करने के आदेश पारित किए
सिरसा
, 3 अक्तूबर।    जिलाधीश डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने आज हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा आयोजित माध्यमिक, सीनियर सैकेंडरी, शैक्षिक, ओपन स्कूल, प्रथम व द्वितीय सैमेस्टर, डीईडी 3 अक्तूबर से 17 नवंबर तक  होने वाली परीक्षाओं को निष्पक्ष, शांतिपूर्ण तथा बेहतरीन ढंग से सम्पन्न करवाने के लिए धारा 144 लागू करने के आदेश पारित किए है।  इन आदेशो के तहत परीक्षा केन्द्रों की 200 मीटर की परिधि में पांच या इससे अधिक व्यक्ति इक्टठा नहीं हो सकते और न ही  कोई भी व्यक्ति अनावश्यक रूप  से परीक्षा केंद्रों में प्रवेश कर सकता है। केवल डयूटी करने वाले कर्मचारी व अधिकारी ही प्रवेश कर सकते है। परीक्षाओं के  नकल रहित संचालन के लिए परीक्षा केन्द्रो के पास सुरक्षा बल तैनात किया गया।  आदेशो क ी अवहेलना करने वाले तथा असामाजिक तत्वों  के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। परीक्षा केन्द्रो क ी200 मीटर की परिधि तक किसी भी व्यक्ति को  अस्त्र शस्त्र व अन्य किसी प्रकार के हथियार  साथ लेकर चलने पर पाबन्दी रहेगी और परीक्षा केन्द्रो के नजदीक फोटो स्टेट की दुकाने भी बन्द रहेगी।
    जिले में सभी परीक्षा केंद्रों पर आयोजित परीक्षा 3 अक्तूबर से 17 नवंबर को सम्पन्न होगी।  परीक्षाओं  को शंतिपंूर्ण एवं बेहतर ढंग से सम्पन्न करवाने तथा जिला में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिलाधीश डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने नियमानुसार शक्ति का प्रयोग करते हुए अपराधिक प्रक्रिया 1973 के कानून धारा 144 लागू की है यह आदेश जिले के सभी परीक्षा केंद्रों के लिए आगामी 17 नवंबर तक लागू रहेगे । इन आदेशो के अनुसार कोई भी व्यक्ति घातक हथियार आग्रेय अस्त्र विस्फोटक  सामगा्री के साथ-साथ तलवार ,भाला,बरछा,चाकू व लाठी आदि हथियार लेकर नही चल सकता। ये आदेश ड्यूटी पर तैनात पुलिस व कर्मचारियों पर लागू नहीं होंगे। इन आदेशों क ीअवहेलना करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

2011-12 प्रतियोगिताओं के लिए आवेदन आमंत्रित
सिरसा
, 3 अक्तूबर। जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि राष्ट्रीय साधन एवं योग्यता छात्रवृत्ति परीक्षा (एनएमएमएस)2011 पात्रता विद्यार्थियों के लिए जिनके माता-पिता की सभी स्रोतों से कुल वार्षिक आय दो लाख रुपए से कम होनी चाहिए। विद्यार्थी राज्य के सरकारी अनुदान प्राप्त विद्यालयों में आठवीं कक्षा में पढ़ रहा हो और सातवीं कक्षा में इन्हीं विद्यालयों से पिछले वर्ष सामान्य वर्ग में कम से कम 55 प्रतिशत व आरक्षित वर्ग में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हो। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार हरियाणा राज्य प्रतिभा खोज परीक्षा (एचएसटीएसई) तथा हरियाणा विज्ञान प्रतिभा खोज योजना (एचएससीटीएसई) 2011-12 प्रतियोगिताओं के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। आवेदन पत्र जमा करवाने की अंतिम तिथि 24 अक्तूबर 2011 निर्धारित की गई है और परीक्षा की तिथि 24 नवंबर 2011 निर्धारित की गई है।
    उपायुक्त ने बताया कि हरियाणा विज्ञान प्रतिभा खोज योजना (एचएससीटीएसई) 2011-12 परीक्षा में भाग लेने के लिए विद्यार्थी राज्य के सरकारी, अनुदान मान्यता प्राप्त विद्यालयों में आठवीं कक्षा में पढ़ रहा हो, सातवीं कक्षा में इन्हीं विद्यालयों से पिछले वर्ष सामान्य वर्ग से कम से कम 55 प्रतिशत व आरक्षित वर्ग में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हो।  इस परीक्षा में माता-पिता की आय का कोई प्रतिबंध नहीं है। उन्होंने बताया कि इस परीक्षा के लिए कोई शुल्क नहीं है। आठवीं कक्षा में अनुत्तीर्ण विद्यार्थी इस परीक्षा में नहीं बैठ सकता है। विद्यार्थी इस परीक्षा में केवल एक बार ही बैठ सकता है। 
    उन्होंने बताया कि उपरोक्त विषय के संदर्भ में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एस.सी.ई.आर.टी.)के तत्वावधान में छात्रवृत्ति परीक्षा का आयोजन जिला सिरसा में किया जा रहा है। इस परीक्षा में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को प्रति मास छात्रवृत्ति 12वीं कक्षा तक शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रदान की जाएगी।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि राष्ट्रीय साधन एवं योग्यता छात्रवृत्ति परीक्षा (एनएमएमएस) के लिए  आवेदन पत्र आर.के सीनियर सैकेंडरी स्कूल खैरपुर सिरसा से व हरियाणा राज्य प्रतिभा खोज परीक्षा व हरियाणा विज्ञान प्रतिभा खोज योजना की परीक्षा में भाग लेने के लिए आवेदन पत्र कन्या राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिरसा मोहता मार्किट से प्राप्त किया जा सकता है और पूर्ण रूप से भरकर वहीं जमा करवाए जाने हैं। परीक्षा के अन्य नियम व शर्तें आवेदन पत्र पर वर्णित हैं। आवेदन पत्र जमा करवाने की अंतिम तिथि 24 अक्तूबर 2011 है जबकि परीक्षा की तिथि 24 नवंबर 2011 निर्धारित की गई है। परीक्षा प्रात: 11 बजे से सायं 2 बजे तक होगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा राष्ट्रीय साधन व योग्यता छात्रवृत्ति परीक्षा (एनएमएमएस)के लिए आर.के.सीनियर सैकेंडरी स्कूल खैरपुर में होगी। उन्होंने बताया कि हरियाणा विज्ञान प्रतिभा खोज परीक्षा में भाग लेने के लिए कन्या राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिरसा मोहता मार्किट में होगी।
   
अधिकारियों के लिए विशेष कानूनी साक्षरता शिविर का आयोजन किया जाएगा   
सिरसा
3 अक्तूबर।      मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव नरेश कुमार सिंघल ने बताया कि  जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में 8 अक्तूबर स्थानीय पंचायत भवन में जमीनी स्तर पर अधिकारियों के लिए विशेष कानूनी साक्षरता शिविर का आयोजन किया जाएगा और इसी दिन जिले के गांव बाजेकां में कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया जाएगा जिसमें राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी तथा 9 अक्तूबर को  बाजेकां गांव में ग्रामीण लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा।
    श्री सिंघल ने बताया कि 9 अक्तूबर को  ग्रामीण लोक अदालत में दोनों पक्षों की सहमति से विभिन्न अदालतों में लंबित पड़े मुकदमों का मौके पर निपटारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 8 अक्तूबर को स्थानीय पंचायत भवन में अधिकारियों के लिए स्पेशल कानूनी साक्षरता शिविर का आयोजन किया जा रहा है जिसमें अपने अधिकारों तथा आमजन की समस्याओं को निपटाने बारे विभिन्न कानूनी पहलुओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 8 अक्तूबर को ही बाजेकां गांव के आसपास के लगते गांवों के लोगों को मुफ्त कानूनी सेवा के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से रजिस्ट्रेशन, जॉब कार्ड, बेरोजगारी भत्ता, जनता को रोजगार देने बारे आवश्यक कार्यों बारे, मस्टर रोल, कार्यस्थल पर दी जाने वाली सुविधाएं, वेतन, बैंक व डाकघर के बचत खाता, मनरेगा आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।
    मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी ने बताया कि जिले के गांव बाजेकां में आयोजित ग्रामीण लोक अदालत में फौजदारी, सिविल, लड़ाई-झगड़े, मोटर वाहन दुर्घटना व हिंदू मैरिज एक्ट से संबंधित मुकदमों के अलावा अन्य प्रकार के मुकदमों का भी दोनों पक्षों की सहमति से निपटारा किया जाएगा। उन्होंने आमजन से अपील की कि वे आयोजित इस लोक अदालत का लाभ उठाए और अपने लंबित मामलों को ग्रामीण लोक अदालत में निपटवाएं। इस तरह के मामलों को लोक अदालतों में निपटवाने से कई प्रकार का लाभ मिलता है। लोक अदालतों के माध्यम से मामले निपटवाने से धन और समय की बचत होती है। लोक अदालत में निपटाए गए मामलों को आगे कहीं भी किसी भी अदालत में चुनौती नहीं दी जा सकती यानी सदा-सदा के लिए मामलों का निपटारा हो जाता है। 

जिला रैडक्रॉस सोसायटी के कार्यों में पूरी तरह पारदर्शिता लाने के लिए सोसायटी की आय और व्यय का ब्यौरा ऑनलाइन किया जाएगा
सिरसा
3 अक्तूबर।     जिला रैडक्रॉस सोसायटी के कार्यों में पूरी तरह पारदर्शिता लाने के लिए सोसायटी की आय और व्यय का ब्यौरा ऑनलाइन किया जाएगा जिससे कोई भी व्यक्ति बेवसाइट पर पूरा विवरण देख पाएगा। यह बात उपायुक्त एवं जिला रैडक्रॉस सोसायटी के प्रधान डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने गर्वनिंग बॉडी की बैठक को सम्बोधित करते हुए कहे। इस बैठक में जिला रैडक्रॉस सोसायटी के गत एक वर्ष के खर्चों व आमदनी पर भी चर्चा कर पुष्टि की गई।
    उन्होंने कहा कि जिला में विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से जरूरतमंद विकलांग व्यक्तियों को हर संभव सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके लिए हिसार में कार्यरत स्वयंसेवी संस्था से सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा किए गए सर्वेक्षण के अनुसार जिला में लगभग 14 हजार पर्सन विद स्पैशल नीड्स है इनमें से अनुमानतय एक हजार व्यक्तियों को ट्राई साइकिल, कृत्रिम अंग आदि की जरूरत है। इन सभी व्यक्तियों की जरूरतों को पूरा किया जाएगा। जिला रैडक्रास सोसायटी के माध्यम से विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं की सहायता लेकर प्रत्येक व्यक्ति की सहायता की जाएगी। उन्होंने कहा कि जिला रैडक्रॉस सोसायटी के माध्यम से नशामुक्ति के क्षेत्र में भी और बेहतरीन कार्य किया जाएगा। इस क्षेत्र में कार्य करने के लिए विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। उन्होंने जिला के विशेष रूप से कालांवाली, डबवाली, बड़ागुढ़ा क्षेत्रों में नशामुक्ति केंद्र स्थापित करने पर बल दिया।
    उपायुक्त डा. ख्यालिया ने कहा कि जिला में सभी शिक्षण संस्थाओं में शिक्षा ग्रहण कर रहे छात्र-छात्राओं के हीमोग्लोबिन व ब्लड ग्रुप की जांच की जाएगी। इसके बाद सभी छात्रों को कंप्यूटराइज्ड स्लिप दी जाएगी जिस पर संबंधित छात्र का हीमोग्लोबिन व ब्लड ग्रुप अंकित होगा। इसके साथ-साथ जिला में एनिमिया, रक्ताल्पता दूर करने का अभियान भी प्रभावी ढंग से चलाया जाएगा।
    जिला रैडक्रॉस सोसायटी के अध्यक्ष ने कहा कि जिला रैडक्रॉस सोसायटी से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ा जाएगा। सोसायटी द्वारा शीघ्र ही सदस्यता अभियान भी चलाया जाएगा। उन्होंने आमजन से भी आह्वान किया कि वे जिला रैडक्रॉस सोसायटी से जुड़े ताकि सोसायटी की गतिविधियों को और विस्तृत किया जा सके। उन्होंने इस गर्वनिंग बॉडी की बैठक में रैडक्रॉस सोसायटी की आय बढ़ाने के बारे में भी विस्तार से चर्चा की और सचिव को निर्देश दिए कि वे चार सदस्यीय कमेटी का गठन करें जो आय अर्जित करने बारे पहलुओं पर विचार करेंगे। कार्यकारिणी के सदस्यों और सभी आजीवन सदस्यों के सुझाव भी इस बारे में मांगे गए। उन्होंने सोसायटी के अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिए कि वे कम खर्चे में अधिक कार्य करने के टिप्स अपनाएं। इसके साथ-साथ सोसायटी की गतिविधियों में काम आने वाली वस्तुओं की खरीद कमेटी और सब कमेटी के माध्यम से करें। इन कमेटियों में जिला रैडक्रॉस सोसायटी के कार्यकारिणी व अन्य सदस्यों को शामिल किया जाए। उन्होंने सोसायटी के सचिव को यह भी निर्देश दिए कि वे सभी सदस्यों को सोसायटी का संविधान व बजट आदि की भी डिटेल भी मुहैया करवाएं ताकि आम आदमी को सोसायटी की गतिविधियों में पारदर्शिता दिखाई दें।
    इस बैठक में जिला रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव श्री प्रद्युम्न कुमार ने सोसायटी की गत एक वर्ष की गतिविधियों तथा आय और व्यय का विवरण प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि सोसायटी द्वारा गत वर्ष जिला में 173 रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया जिनमें 80 हजार 482 यूनिट रक्त संचय किया गया जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एक कीर्तिमान है। इसके साथ-साथ सोसायटी द्वारा कल्याण के क्षेत्र में भी कार्य किए गए तथा सोसायटी के माध्यम से 33 हजार 315 शिक्षण संस्थाओं के छात्र-छात्राओं को प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण भी दिया गया। उन्होंने बताया कि गत वर्ष जिला में आई बाढ़ के दौरान बाढ़ पीडि़त व्यक्तियों की सहायता पर 18 लाख 19 हजार 593 रुपए की राशि खर्च की गई।
    इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त श्री डी.के. बेहरा, ऐलनाबाद के उपमंडलाधिकारी (ना.) श्री पंकज कुमार, सिरसा के उपमंडलाधिकारी (ना.) श्री रोशन लाल, नगराधीश श्रीमती कमलप्रीत कौर, अन्य विभागों के अधिकारी तथा जिला रैडक्रॉस सोसायटी के गर्वनिंग बॉडी के गणमान्य सदस्यगण उपस्थित थे।

शाह सतनाम जी ब्वायज कालेज में बने स्वीमिंग पुल में खिलाडिय़ों के ट्रायल लिए गए
सिरसा
। चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी की स्वीमिंग व वाटरपोलों टीम के चयन के लिए आज शाह सतनाम जी ब्वायज कालेज में बने स्वीमिंग पुल में खिलाडिय़ों के ट्रायल लिए गए। ट्रायल में चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी के अंतरगत आने वाले अनेक महाविद्यालयों के लगभग 30 खिलाडिय़ों ने भाग लिया। ट्रायल लेने के लिए चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी के स्र्पोट्स कोंसिल के सचिव डा. रविन्द्र पाल, प्रो. राजेश कुमार, रविन्द  कुमार पहुंचे। यह जानकारी देते हुए शाह सतनाम जी ब्वायज कालेज के फिजिकल विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. विनोद यादव ने बताया कि आगामी 17 अक्तूबर को कलकत्ता में स्वीमिंग व वाटरपोलों की आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी की प्रतियोगिता का आयोजन हो रहा है, जिसके तहत चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी की स्वीमिंग व वाटरपोलों की टीम के लिए आज शाह सतनाम जी ब्वायज कालेज में बने स्वीमिंग पुल में ट्रायल लिए गए है। श्री यादव ने बताया कि ट्रायल में चयनित खिलाड़ी आल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी की प्रतियोगिता में चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी की ओर से खेलगें। उन्होंने बताया कि स्वीमिंग में राहुल को 100 मीटर ब्रस्ट स्ट्रोक, नवजीत का 50 मीटर बेक स्ट्रोक व संदीप का 50 मीटर फ्री स्टायल में चयन हुआ है। वहीं इस मौके पर वाटरपोलों टीम का भी चयन किया गया। इस मौके पर शाह सतनाम जी ब्वायज कालेज के कार्यकारी पिं्रसीपल दिलावर इन्सां, स्वीमिंग कोच गुगन सिंह, स्र्पोट्स इंचार्ज भाल सिंह, राजेश कस्ंवा, हरजिन्द्र सिंह, मदन लाल इत्यादि मौजूद थे।

5 अक्तूबर को विश्व प्रसिद्ध धारावाहिक रामायण का प्रसारण हरियाणा न्यूज़ टीवी चैनल पर किया जाएगा
सिरसा
, 3 अक्तूबर। हरियाणवी होने के नाते अपनी हरियाणवी भाषा को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान-सम्मान और पहचान दिलवाने के लिए 5 अक्तूबर को विश्व प्रसिद्ध धारावाहिक रामायण का प्रसारण हरियाणा न्यूज़ टीवी चैनल पर किया जाएगा। यह जानकारी समाजसेवी व गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने प्रैस को जारी एक विज्ञप्ति में दी। कांडा ने कहा कि बचपन से ही उनकी रामायण और महाभारत जैसे लोकप्रिय धार्मिक धारावाहिकों को प्रदेश की बोली में प्रस्तुत करने की इच्छा थी। बाबा तारा की कृपा से अब उन्हें अपने प्रदेश की भाषा में इस धारावाहिक को ग्रामीण आंचलों में घर-घर तक पहुंचाने का अवसर मिला है। उन्होंने कहा कि रामानंद सागर ने जिस रामायण धारावाहिक का निर्माण किया था, उसमें बिल्कुल भी फेरबदल नहीं किया गया है, केवल इसको हरियाणवी भाषा में डब कर प्रदेश की जनता को एक नया तोहफा देने का प्रयास किया गया है। कांडा ने कहा कि वीर भूमि हरियाणा जहां पग-पग पर गौरवगाथाएं हैं। जिस धरती पर ही भगवान कृष्ण ने गीता का उपदेश दिया था, उस धरती की असली पहचान उसकी हरियाणवी बोली को उसका वाजिव स्थान दिलाने के लिए उनका यह एक छोटा सा प्रयास है। उन्होंने कहा कि वैसे तो हरियाणा ने अनेक क्षेत्रों में नए कीर्तिमान स्थापित कर देश-विदेश में नाम अर्जित किया है, परंतु किसी कारणवश हरियाणवी भाषा को उतने उत्साह से नवयुवकों ने नहीं अपनाया। उन्होंने बताया कि यह धारावाहिक ठेठ हरियाणवी में न होकर एक तरह से मार्डन हरियाणवी में होगा, जिसे बुजुर्गों के साथ-साथ आज का नवयुवक भी आसानी से समझ करेगा। धारावाहिक को हरियाणवी में डब करने वाले हरविन्द्र मलिक ने कहा कि हालांकि हरियाणवी फिल्मों का निर्माण कार्य इतना मुश्किल नहीं है, जितना कि एक विश्वप्रसिद्ध धारावाहिक रामायण को हरियाणवी भाषा में डब करना। उन्होंने बताया कि इस हरियाणवी रामायण के अधिकांश भाग को डब किया जा चुका है और बाकि पर कार्य जोर-शोर से जारी है।

रामलीला के मंच पर रविवार रात्रि मां अन्नपूर्णा की झांकी निकाली गई
डबवाली
-श्री रामनाटक रेलवे क्लब की विशाल रामलीला के मंच पर रविवार रात्रि मां अन्नपूर्णा की झांकी निकाली गई। इस मनमोहक झांकी का न्यु इंडिया इन्श्योरैंस कंपनी के प्रंबंधक गुरमीत सिंह ने सपरिवार पूजन  करवाया। पूजन की रस्म पं. अमर शास्त्री द्वारा विधि विधान से सम्पन्न करवाई गई। रामलीला के मंच पर रामलीला कलाकारों ने सरूपनखा, सीता हरण, जटायू युद्ध आदि दृश्यों को बड़े ही रोमांचिक ढ़ंग से मंचित किया। पंडाल में उपस्थित भारी भीड़ ने तालियों की गडग़डाहट के साथ कलाकारों का उत्साह बढ़ाया। मंच पर राम का रोल सुरेश कुमार,लक्षमण का राजकुमार,सीता का राजू शर्मा व रावण का रोल ऋषि बहल ने क्लब के निर्देशक सुखदेव अंजाना व सहनिर्देशक प्रेम बहल के निर्देशन मे बढ़े ही मनोहारी ढ़ंग से प्रस्तुत किया । टीवी कलाकार पवन जिंदल व उनके साथियों ने सामाजिक बुराईयों पर कटाक्ष कर मंच के माध्यम से दर्शकों को खूब गुदगुदाया। क्लब की ओर से अतिथियों को स्मृति चिंह भेंट कर सम्मानित किया गया। मंच संचालन विनोद नीलू ने किया।

पुलिस समाचार
सिरसा
:3 अक्तूबर: थाना शहर सिरसा पुलिस ने गत 19 अगस्त को शहर के बस अड्डा क्षेत्र से एक दंपित्त के बैग से दो मोबाइल फोन, एक एटीएम कार्ड, दो पहचान पत्र तथा 35 सौ रूपए नगदी चुराने की घटना की गुत्थी को सुलझा लिया है। पुलिस ने घटना के दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर उनकी निशानदेही पर चोरीशुद एक मोबाइल, 35 सौ रूपए नगदी व दो पहचान पत्र सहित एक एटीम कार्ड भी बरामद कर लिया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान सलमान पुत्र बबन व गीता पत्नी करनैल सिंह निवासी गुडिया  जिला नागपुर हाल मानसा (पंजाब) के रूप में हुई है। मामले के जांच अधिकारी सहायक उपनिरीक्षक कृष्ण कुमार ने बताया कि संदीप निवासी फतेहाबाद की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच आरंभ की गई थी और महत्वपूर्ण सुराग जुटाते हुए घटना के दोनों आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि दोनों आरोपियों को आज सिरसा की अदालत में पेश किया जाएगा।
सिरसा:3 अक्तूबर: सदर डबवाली थाना पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान गांव मांगेआना क्षेत्र से एक  महिला को 72 बोतल देशी शराब के भंडारण के रूप में गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार की गई महिला सीता देवी पत्नी गुरनाम सिंह निवासी मांगेआना के विरूद्ध आबकारी अधिनिमय के तहत मामला दर्ज किया गया है।
सिरसा:3 अक्तूबर: शहर थाना पुलिस ने गश्त के दौरान 12 बोतल देसी शराब के साथ थेहड़ मौहल्ला से एक व्यक्ति को काबू किया। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान राजकुमार पुत्र मुंशी राम के रूप में हुई है।
सिरसा:3 अक्तूबर: जिला की चोरी निरोधक सैल पुलिस ने लगभग दो माह पूर्व अनाज मंडी क्षेत्र से चोरी हुए मोटरसाईकिल की गुत्थी को सुलझा लिया है। पुलिस ने चोरीशुदा मोटरसाइकिल को चत्तरगढ़ पट्टी क्षेत्र से बरामद कर आरोपी की तलाश आरंभ कर दी है। सैल के प्रभारी उपनिरिक्षक रणधीर सिंह ने बतायाा कि इस संबंध में राकेश जैन निवासी शिव चौक की शिकायत पर मामला दर्ज जांच शुरू की गई थी।

काण्डा बंधुओं के प्रयत्नों से सिरसा के युवाओं का रुझान धार्मिक कार्यक्रमों की ओर बढ़ रहा है
सिरसा,
३ अक्तुबर। धर्मनगरी सिरसा के लिए यह सौभाग्य की बात है कि काण्डा बंधुओं के प्रयत्नों से सिरसा के युवाओं का रुझान धार्मिक कार्यक्रमों की ओर बढ़ रहा है। यह बात गृह राज्यमंत्री गोपाल काण्डा के निजी सचिव लक्ष्मण गुर्जर ने थेहड़ मौहल्ले में जय मां वैष्णो नवयुवा 1लब द्वारा आयोजित मां भगवती के जागरण की पावन ज्योत प्रज्जवलित करने के पश्चात उपस्थित भ1तजनों से कहीं। इस अवसर पर निर्मल काण्डा व तरसेम गोयल ने माता की आरती कर वंदना की और वरिष्ठ कांगे्रसी नेता होशियारी लाल शर्मा ने गणेश पूजन कर माता की अराधना की। जागरण की भव्यता और कर्णप्रिय भजनों का भ1तजनों ने जमकर लुत्फ उठाया। इस अवसर पर जागरण के आयोजक योगेश भार्गव, कमल सोनी, सतनाम सिंह ने आए हुए अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर स6मानित किया।

'यूथ वीरांगनाएंÓ की सदस्याओं ने जहां शहर की विभिन्न कालोनियों में जागरूकता रैलियां निकाली
सिरसा
। 'यत्र नारी पूजयते रमणे तत्र देवताÓ की आवाज बुलंद करने वाले भारत देश में नारी सशक्तिकरण को प्रबल करने की दिशा में सामाजिक संस्था 'यूथ वीरांगनाएंÓ की सदस्याओं ने जहां शहर की विभिन्न कालोनियों में जागरूकता रैलियां निकाली। नशे, कन्या भू्रण हत्या, वेश्यावृति, समलैंगिकता के विरूद्ध और किन्नर समाज की भलाई का संदेश देती हुई सदस्याएं विभिन्न गलियों से होकर गुजरी।
बेगू रोड़ पर स्थित कल्याणनगर कालोनी से आरंभ हुई जागरूकता रैली को कीर्तीनगर पुलिस चौकी प्रभारी उपनिरीक्षक अजीत बैनीवाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर वार्ड पार्षद संतोष इन्सां भी उपस्थित थी। इस अवसर पर अपने संबोधन में उपनिरीक्षक अजीत बैनीवाल ने कहा कि  'यूथ वीरांगनाएंÓ संस्था द्वारा निकाली जा रही जागरूकता रैलियां समाज सुधार की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम है। उन्होंने बताया कि समाज में फैली कुरीतियों को दूर करने में महिलाओं का आगे आना प्रशंसनीय है। इस अवसर पर वार्ड 11 की पार्षद संतोष इन्सां ने कहा कि 'यूथ वीरांगनाएंÓ संस्था द्वारा निकाली गई जागरूकता रैलियों से समाज की दूसरी महिलाएं भी प्रेरित होंगी। उन्होंने कहा कि नशों का सर्वाधिक प्रभाव महिलाओं पढ़ता है तथा नशों के कारण सुखद गृहस्थ जीवन भी बर्बाद हो जाता है।
इस अवसर पर 'यूथ वीरांगनाएंÓ संस्था की जिला कार्यकारिणी की सदस्या डा. कोशल्या देवी ने कहा कि संस्था द्वारा नशे, कन्या भू्रण हत्या, वेश्यावृति, समलैंगिकता के विरूद्ध और किन्नर समाज की भलाई के लिए जागरूकता रैलियां निकाली जा रही है। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व संस्था द्वारा बीते वर्ष हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उतरप्रदेश सहित देश के विभिन्न राज्यों में जागरूकता रैलियां निकाली गई थी। इस मौके पर ममता, कसमप्रीत,रचना, मनीषा, पूनम, रजनी, नीलम, कमलेश, सहज, सिमरजीत, प्रकाशो देवी सहित अनेक सदस्याएं उपस्थित थी।
'यूथ वीरांगनाएंÓ संस्था द्वारा निकाली गई जागरूकता रैली कल्याण नगर, प्रीत नगर, शांतिनगर, सुख सागर कालोनी, प्रीत सागर कालोनी इत्यादि से होकर गुजरी। जागरूकता रैली में शामिल सैंकड़ों महिला सदस्यों ने अपने हाथों में विभिन्न स्लोगन लिखे बैनर थामे हुए थे तथा 'बेटियां मरवाओगे तो बहू कहां से लाओंगे?Ó, 'बीड़ी पीकर खांस रहा है, मौत के आगे नाच रहा हैÓ, 'गर्भ में बेटी करे पुकार, मुझे भी देखने दो संसारÓ, 'वेश्या नही ये नारी है, बेटी बहन हमारी हैÓ, 'बंद करो, बंद करो, भू्रण हत्या बंद करोÓ, 'कुदरत ने बनाए नर और नर, समलैंगिकता है मनोविकारÓ, 'कल्पना, इंदिरा, लक्ष्मीबाई, ये भी तो कन्या थी भाईÓ, 'घर में नशा, घर वालों की दुर्दशाÓ इत्यादि नारे लगाती हुई चल रही थी। नगर की विभिन्न कालोनियों में निकाली गई इस रैली की कालोनीवासियों ने मुक्तकंठ से प्रशंसा करते हुए संस्था के इस अभियान की सराहना की।

ज्योति भीतर की जले, मंजिल मुक्ति की मिले: मुनि श्री अर्हत् कुमार
सिरसा,
1 अक्तूबर। संसार में जितने भी सुयोग हैं वो वियोग के लिए हैं। व्यक्ति की आत्मा की मात्र उसकी साथी है, इसलिए वह केवलज्ञान दर्शन के लिए एकत्व की प्रेक्षा करे व अपनी आत्मा में रमन कर सुख-दुख में सम रहने का प्रयास करे। यह उद्गार आचार्य श्री महाश्रमण जी के सुशिष्य मुनि श्री अर्हत् कुमार जी ने भादरा बाजार स्थित तेरापंथ जैन सभा में धर्मसभा को संबोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने 'एकला चला रेÓ का महत्व बताते हुए कहा कि मानव संसार में अकेला आता है और अकेला इस संसार से रवाना हो जाता है। अपने कर्मों का कर्ता वह स्वयं ही होता है और यही कारण है कि इसी के अनुरूप सुख-दुख को भोगता है। यह सब कुछ जानते हुए वह अपनी आत्मा को एकत्व से भावित नहीं करता और वियोग की स्थिति आने पर वह अपने मानसिक संतुलन का स्थायित्व नहीं रख पाता व अपनी जीवनलीला को समाप्त करने जैसा कायरता भरा कदम उठा लेता है। व्यक्ति चिंतन करे सुख तो दीवार पर रंग की तरह है जो कि एक बरसात में धुल जाता है, बाकि तो दुख ही दुख है। सुख में वह अधिक प्रसन्न न हो और दुख में निराशाओं की बेडिय़ों में खुद को जकड़े नहीं। हम ज्यादा किसी पर भरोसा नहीं करें, देह भी अपनी नहीं है तो संसार में कोई अपना कैसा हो सकता है?
    इस अवसर पर बोलते हुए सहयोगी संत मुनि श्री भरत कुमार जी ने कहा कि मानव में जब तक अज्ञान का अंधेरा रहेगा, तब तक वह दु:ख के घेरे में रहेगा। मानव भौतकवादी मनोवृत्ति का त्याग कर धर्म में आसक्त होगा, तभी वह स्वयं के लिए कल्याण के मार्ग का अनवेक्षक बन पाएगा। अन्यथा वह अनेक योनियों में भटकता ही रहेगा।

30 वां नवरात्र महोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है
सिरसा
, 3 अक्टूबर। स्थानीय नौहरिया बाजार की गली गोलछा वाली में स्थित इच्छापूर्ण श्री हनुमान मंदिर में 30 वां नवरात्र महोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस मौके पर आयोजित मां दुर्गा की पूजा अर्चना में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने पहुंचकर मां की भेंट गाई। श्री शर्मा का दुर्गा महोत्सव पर पहुंचने पर फूल मालाएं पहनाकर स्वागत किया गया। इसके उपरांत श्री शर्मा ने मां दुर्गा के चरणों में शीश नवाये और मां की आरती उतारी। इस दौरान मंदिर परिसर में मां की स्तुति में जहां तमाम साधक लीन थे, वहीं महिलाएं-बच्चे देवी की कृपा पाने के लिए कतारबद्ध होकर तिल-तिल बढ़ रहे थे। इस अवसर पर मंदिर को फूलों-हरी पत्तियों से मनोरम ढंग से सजाया गया था। अनेक भक्तों के साथ मिलकर श्री शर्मा ने भी मां की स्तुति में भजन गाए। इस दौरान उन्होंने कहा कि सृष्टि का निर्विकार निर्विकल्प सत्य यदि कोई है तो वह हैं मां दुर्गा। शक्ति का केंद्रीय रूप मां दुर्गा हैं। ब्रह्मा, विष्णु, महेश एवं अन्य देवताओं के तेज से जिनका अवतरण हुआ वे मां दुर्गा हैं। आश्विन शुक्ल पक्ष के नौ दिन (नवरात्र) मां दुर्गा की आराधना सहस्रोंगुणा फल देने वाली होती है। इस समय शक्तियों का एक ऐसा प्रवाह विद्यमान रहता है कि साधक की श्रद्धा और भक्ति जितनी प्रगाढ होगी वह मां दुर्गा की कृपा का उतना ही भागी बनेगा। इस मौके पर मंदिर के पुजारी बालकृष्ण दायमा ने कहा कि मंदिर परिसर में तीन पहर त्रिकाल आरती की जाती है। 4 अक्टूबर को अष्टमी के दिन भंडारे का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर रजनी सोनी, बिंदु सोनी,गीता जैन, सरोज बांसल, उर्मिला गोयल, कांता गुप्ता सहित अनेक महिलाओं ने भी माता के भजन गएा। इस अवसर पर देवेंद्र सोनी, संजय शर्मा, जगदीश दायमा, गोपीराम बांसल, मदन लाल गर्ग, पवन शर्मा एडवोकेट, अनिल जैन, अतुल बांसल, रवि सोनी, अंकुर, विशाल सहित अनेक भक्तगण मौजूद थे।

रावण ने किया सीता का हरण
बिज्जूवाली
, 3 अक्तुबर ( हेमराज बिरट )। गांव बिज्जूवाली के रामलीला ग्राऊंड में श्री सरस्वती रामलीला सोसायटी द्वारा आयोजित रामलीला की गत रात्रि का शुभारंभ संजीव कुमार कैथ ने सरस्वती की प्रतिमा को तिलक लगाकर किया। रामलीला में श्रीराम द्वारा सीता को अग्रि में प्रवेश करना, सीता का राम के साथ अपनी छाया छोड़ जाना, रावण का मारीच को मंत्रों द्वारा प्रकट करना, मारीच सुंदर मृग बनकर पंचवटी में जाना, मृग को देखकर सीता द्वारा राम को मृग पकडऩे के लिए कहना, श्रीराम द्वारा मृग पकडऩे के लिए उसके पीछे जाना, मारीच का श्रीराम की आवाज बनाकर चिलाना भाई लक्ष्मण बचाओं, सीता द्वारा आवाज सुनकर लक्ष्मण को अपने भाई राम की रक्षा करने के लिए कहना, सीता के जिद करने पर मजबूर होकर लक्ष्मण द्वारा अपने भाई को बचाने लिए जाना और पंचवटी के चारों ओर लक्ष्मण रेखा खींचना, सीता को रेखा के अंदर रहने को कहना, रावण द्वारा साधु का भेष बनाकर पंचवटी में सीता के पास आना, भिक्षा मांगना, सीता द्वारा लक्ष्मण रेखा के अंदर रह कर भिक्षा देना, परंतु साधुरूपी रावण का भिक्षा को न लेना और कहना की भिक्षा देनी है, तो लक्ष्मण रेखा को लांघकर पंचवटी से बाहर आकर भिक्षा दो, जैसे ही सीता लक्ष्मण रेखा से बाहर आकर भिक्षा देने लगी तो उसके तुरंत बाद रावण का अपने असली रूप में आ जाना और जबरदस्ती से सीता को अपने साथ ले जाना, रास्ते में जटायु का सीता के बचाव के लिए रावण के साथ युद्ध करना और रावण के वार से जटायु का घायल हो जाना, श्रीराम-लक्ष्मण का वन में इक्कठे होना और पंचवटी की ओर दौड़-दौड़े आना, सीता को पंचवटी में न पाकर श्रीराम का विलाप करना, सीता की खोज में दोनों भाईयों का वन में जाना, श्रीराम-लक्ष्मण को रास्ते में जटायु घायल अवस्था में मिलना, श्रीराम को पूरी घटना के बारे में जानकारी देना और जानकारी देने के बाद जटायु द्वारा अपने प्राण त्याग देना, श्रीराम-लक्ष्मण द्वारा जटायु का दाह संस्कार करना, उसके बाद श्रीराम-लक्ष्मण भिलनी की कुटिया में जाना, भिलनी द्वारा अपने जुठे बेर श्रीराम-लक्ष्मण को खिलाना, साधुओं द्वारा भिलनी की निंदा करना, श्रीराम द्वारा पानी में हाथ डालकर पानी का साफ करना तथा भिलनी को आदेश देना की साधुओं के साथ जाओ और तमाम कुंड़ों के दुषित पानी को छुकर स्वच्छ कर दो सहित कई दृश्य दिखाए। रामलीला के दौरान दर्शकों को मनोरजंन करने के लिए कलाकारों द्वारा कौमिक दिखाए गए। रामलीला में रवि मेहता ने रावण, राजेन्द्र आर्य ने राम, संजय ने सीता, बंसी बिरट ने लक्ष्मण, जगदीश ने जटायु, रवि ढाल ने मारीच, अरूण पटियाल ने भिलनी की प्रस्तुति दी। इस मौके पर सोसायटी प्रधान अनिल कुमार नंदन, विनोद जांगड़ा, शहीद भगत सिंह युवा कल्ब के प्रधान हेमराज बिरट, रामप्रताप, देवपाल सोनी सहित भारी संख्या में लोग मौजूद थे।

ओढ़ां से सालासर के लिए साइकिल जत्था रवाना
ओढ़ां
-ओढ़ां निवासी मंगा सिंह मिस्तरी के नेतृत्व में तीर्थयात्रियों का सात सदस्यीय साइकिल जत्था सोमवार को प्रात:काल 4 बजे ओढ़ां से सालासर के लिए रवाना हुआ।
    मंगा सिंह मिस्तरी ने बताया कि वे प्रतिवर्ष साइकिल पर सालासर की यात्रा पर जाते हैं और यह उसकी आठवीं साइकिल यात्रा है। उसने बताया कि आठ वर्ष पूर्व श्रद्धा स्वरूप उसने पहली साइकिल यात्रा की तो उसके मन को शांति मिली और बालाजी के प्रति आस्था बढी। दूसरे वर्ष मन्नत मांगी कि यदि उसे पुत्र रत्न की प्राप्ति हुई तो वो कम से कम ग्यारह बार साइकिल पर सालासर जाएगा। अगले साल उसे पुत्र रत्न की प्राप्ति हुई तथा उसका निश्चय और भी दृढ़ हो गया। उसने बताया कि हर बार भी भांति इस बार भी उसके साथ कुछ श्रद्धालु केवल सिंह, राम सिंह, बग्गा सिंह, गुरप्रीत सिंह, जरनैल सिंह और राकेश कुमार आदि यात्रा पर जा रहे हैं।
    मंगा सिंह ने बताया कि उनका जत्था यहां से ऐलनाबाद, रावतसर, पल्लू, सरदार शहर और रतनगढ़ होते हुए सालासर जाएगा तथा वापसी पर लक्ष्मणगढ़, दो जांटी धाम, तारानगर, साहबा, नोहर और सिरसा होते हुए 9 अक्टूबर को ओढ़ां पहुंचेगा। उन्होंने बताया कि इस यात्रा के दौरान वे कुबेर मंदिर, संकटमोचन मंदिर और दो जांटी धाम आदि तीर्थों के भी दर्शन करेंगे।

No comments:

Post a Comment