Sunday, September 25, 2011

समाचार News 24.09.2011

आदि में थोड़ा सुख है, अंत में दुख ही दुख: मुनि श्री अर्ह्त कुमार
सिरसा
, 24 सितम्बर। व्यक्ति का जीवन दो धाराओं के मध्य बहता है, जन्म एवं मृत्यु। जन्म लेना एक सामान्य घटना है, परंतु महत्वपूर्ण है कलात्मक जीवन जीना अर्थात इन्द्रिय सुखों का विसर्जन कर भीतर में जीने का नाम ही जीवन है, वही व्यक्ति को मृत्यु से अमरत्व की ओर ले जाने में सहायक सिद्ध होता है। उक्त विचार आचार्य श्री महाश्रमण जी के सुशिष्य तेजस्वी विचार धारा के विद्वान संत मुनि श्री अर्हत कुमार जी ने तेरापंथ जैन भवन में धर्मसभा को संबोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि सांसारिक वस्तुएं क्षणभर के लिए सुखदायी होती हैं, परंतु अपने पीछे व अनंतकाल के लिए दुख का अध्याय जोड़ जाती हैं। जितने भी इंद्रिय सुख हैं, वह क्षणिक हैं, परंतु अंत में वह दु:ख में परिवर्तित हो जाते हैं। अग्नि में जितना भी ईंधन डालेंगे आग उतनी ही तीव्र होगी। इंद्रिय सुखों का जीतना भी भोग करेंगे, भोगों की लालसा बढ़ती चली जाएगी। जब तक भोग इच्छा भीतर में रहेगी, व्यक्ति इस मक्कर जाल से मुक्त नहीं हो पाएगा। इससे छुटकारा पाने के लिए व्यक्ति को अपनी इच्छाओं का अल्पीकरण करना ही होगा। उन्होंने विवेक चेतना को जागृत करने का आह्वान करते हुए कहा कि व्यक्ति की इंद्रिया उसे उस ओर ले जाना चाहती हैं, जहां आदि में थोड़ा सुख है अंत में दुख ही दुख व उसका विवेक उसे उस ओर ले जाना चाहता है, जहां आदि में थोड़ा दुख है और अंत में सुख ही सुख। इसलिए हम अपनी विवेक चेतना को जागृत कर इंद्रियों को अपने नियंत्रण में रखकर असंयम से संयम की ओर व भोग से त्याग की ओर प्रस्थान करें, जिससे कि हमारा जीवन सफल बन सके।
    सहयोगी संत मुनि श्री भरत कुमार जी ने कहा कि हमारे भीतर में अनंत सुख का स्त्रोत बह रहा है। जब तक हम इंद्रियों के वशीभूत रहेंगे, तब तक भीतर में प्रवेश का मार्ग अवरुद्ध रहेगा।

डेरा सच्चा सौदा के 22 वें गुरूगद्दी दिवस 'महापरोपकार दिवसÓ पर आयोजित सत्संग कार्यक्रम देर रात्रि तक चला
सिरसा
। डेरा सच्चा सौदा के 22 वें गुरूगद्दी दिवस 'महापरोपकार दिवसÓ पर आयोजित सत्संग कार्यक्रम देर रात्रि तक चला। पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के आह्वान पर मरणोंपरांत शरीर व विभिन्न अंगों को दान करने सहित अन्य मानवता भलाई कार्यांे का 3 लाख 50 हजार 540 लोगों ने लिखित में प्रण लिया। सत्संग कार्यक्रम के दौरान पूज्य गुरूजी ने देश पर कुर्बान होने वाले शहीदों के परिजनों, स्वतंत्रता सेनानियों व भूतपुर्व सेनिकों को प्रशंसा पत्र , गोल्ड मैडल व चैक भेंटकर सम्मानित किया। इसके साथ ही उन्होंने डेरा द्वारा बेसहारा लड़के लड़कियों के लिए बनाए गए 'शाही बेटिया बसेराÓ तथा 'शाही आसरा Ó  के बच्चों को उपहार भेंट किए। पूज्यगुरूजी ने साधसंगत द्वारा 62 जरूरतमंद परिवारों को बनाकर दिए गए मकानों की चाबियां भेंट की। पूज्यगुरूजी के आह्वान पर 'Óभक्तयोद्धाÓ युवाओं ने 11 विधवाओं को अपना जीवनसाथी स्वीकार किया इसके साथ ही उनकी संतानों को भी अपनाया। 2 परिवारों ने अपने बेटों को जरूरतमंद परिवारों को भेंटकर मिसाल कायम की।
मानवता भलाई के लिए भरे गए स्वैच्छिक फार्मों को लेकर साध संगत में खासा उत्साह देखने को मिला। एक  ही दिन में लाखों लोगों ने स्वैच्छा से मानवता के कल्याण के लिए अंगदान करने व समाज भलाई के कार्य करने का लिखित में प्रण लिया। डेरा प्रवक्ता पवन इन्सां ने बताया कि अभियान के पहले दिन मरणोंपरांत नेत्रदान करने का प्रण लेने वालों की संख्या 85717 तक पहुंच गई वहीं नियमित रक्तदान करने का संकल्प लेने वाले 77365, मरणोंपरांत शरीर व गुर्दादान करने वाले 47876, रिश्वत न देने का प्रण लेने वाले 72780, 457  अधिकारियों ने सरकारी नौकरियों पर रहते हुए रिश्वत न लेने का फार्म भरा , दहेज न लेने का प्रण करने वाले 64631, स्वैच्छा से बच्चा गोद देने का प्रण करने वाले 48 परिवार, समलैंगिकता की बुराई को त्यागने का संकल्प लेने वो 128, भक्तयोद्धा बनकर वेश्यावृति त्यागकर समाज की मुख्यधारा में शामिल होने वाली युवतियों तथा विधवा युवतियों से शादी करवाने का फार्म भरने वाले 1426, तथा जरूरतमंदों को मकान बनाकर देने वाले 62 लोगों ने फार्म भरें।
'महापरोपकार दिवसÓ  के अवसर पर आयोजित सत्संग कार्यक्रम में देश विदेश से लाखों की संख्या में डेरा पे्रमियों ने शिरकत की। मानवता भलाई कार्यों के लिए फार्म भरने का क्रम दिनभर चलता रहा। पूज्य गुरूजी ने फार्म भरने वाले सभी लोगों को दोनो हाथ उठाकर संकल्प करवाया तथा उन्हें इसी भांति नेकी भलाई के पथ पर आगे बढ़ते रहने का आह्वान किया। पूज्य गुरूजी ने बताया कि भविष्य में इन्सानियत की सेवा करने वालों को 'Óएमएसजी मैडलÓ  देकर सम्मानित किया जाएगा, जिनमें डायमंड, गोल्ड व सिल्वर मैडल शामिल होंगे। अपने संबोधन में गुरूजी ने कहा कि जो दूसरों का भला करते है। ईश्वर, अल्लाह, राम, वाहेगुरू उनका व उनके परिवारों का भला करते है। इस अवसर पर पूज्य गुरूजी ने दिल्ली में चलाए गए सफाई महा अभियान में सेवा करके आए सेवादारों को अपना पावन आशीर्वाद दिया व उनक े तथा उनके परिवारों की खुशहाली के लिए प्रार्थना की। पूज्य गुरू जी ने कहा कि भविष्य में भी ऐसे महा अभियान चलाए जाते रहेंगे।
कार्यक्रम के आरंभ में संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने अपनों द्वारा बोझ समझकर ठुकराए गई लड़कियों 'शाही बेटियांÓ तथा 'आसरा आश्रमÓ के लड़कों को  उपहार भेंट किए। कार्यक्रम के दौरान पंजाबी कलाकार प्रगट भागू इन्सां ने 'जवान हो के आ गई सोहनी मौज मस्तानी Ó भजन सुनाया, जिस पर पंडाल में उपस्थित लाखों लोग झूम उठे।  संत जी ने देश की स्वतंत्रता के लिए अपना सर्वस्व कुर्बान करने वाले शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों के परिवारों को सम्मानित करते हुए 5 शहीदों के परिजनों व 3 स्वतंत्रता सेनानियों को प्रशंसा पत्र व गोल्ड मैडल देकर सम्मानित किया। सम्मानित होने वालों में शहीद भगत सिंह के भतीजे अभय सिंह, लाला लाजपत राय के पोते रूप लाल, शहीद उद्यम सिंह के भांजे जीत सिंह, शहीद करतार सिंह सराभा के भतीजे नरशेर सिंह इत्यादि शामिल थे। गुरूजी ने देश की रक्षा करते समय अंगहीन होने वाले व जरूरतमंद 13 सैनिकों व उनके परिवारों को 25-25 हजार रुपए के चैक दिए साथ ही कहा कि इन सैनिक परिवारों को हर माह राशन भी दिया जाएगा। संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी ने देश के विभिन्न राज्यों में साध संगत द्वारा 62 जरूरतमंद परिवारों को बनाकर दिए मकानों की चाबियां भी उक्त परिवारजनों को भेंट की। इस ऐतिहासिक दिवस पर डेरा सच्चा सौदा के शाही परिवार आदरणीय संत जी की माता नसीब कौर इन्सां, साहिबजादे जसमीत इन्सां व परिवार, जसमीत इन्सां के माता जी हरजीत कौर इन्सां, साहिबजादियां बहन चरणप्रीत इन्सां, साहिबजादियां हन्नीप्रीत इन्सां, साहिबजादियां अमरप्रीत इन्सां व उनका परिवार की तरफ से जरूरतमंद परिवारों की मदद के लिए शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग के भलाई फंड में 51000 रुपए जमा करवाए।
तत्पश्चात परमपिता शाह सतनाम जी महाराज द्वारा पूज्य गुरूजी के संबंध में किए गए वचनों व पुरानी यादों को ताजा करते हुए कुछ पुराने सत्संग भाइयों व सेवादारों ने अपने संस्मण सुनाकर  साध संगत को भाव विभोर कर दिया।
सत्संग कार्यक्रम के दौरान पूज्य गुरूजी के आह्वान पर लाखों की संख्या में पहुंची साध संगत तथा पूज्य गुरूजी की पावन उपस्थिति में भक्तयोद्धा बनने वाले 11 युवाओं ने विधवा युवतियों के साथ शादियां करके उन्हें अपने जीवन साथी के रूप में स्वीकार किया, इनमें से अनेक युवा ऐसे भी थे, जिन्होंने युवतियों की संतानों को भी अपनी संतान के रूप में अपनाया। पूज्य गुरूजी ने इन नवविवाहित जोड़ों को अपना आशीर्वाद देते हुए उनके मंगलमय जीवन की कामना की साथ ही उन्हें शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग की तरफ से 25-25 हजार रुपए के चैक भी दिए। इसके पश्चात 29 आदिवासियों की भी शादियां करवाई गई। पूज्य गुरूजी की पावन शिक्षाओं पर अमल करते हुए दो परिवारों ने अपने नवजात बेटों को निसंतान दंपतियों को गोद देकर मिसाल पेश की। सत्संग के समापन अवसर पर साध संगत को लंगर व प्रसाद वितरित किया गया।

नेत्र जांच व ऑप्रेशन शिविर का आयोजन किया गया
सिरसा
24 सितम्बर: श्री बाबा तारा चेरिटेबल अस्पताल द्वारा आज अस्पताल परिसर में सप्ताहिक शनिवार को नेत्र जांच व ऑप्रेशन शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें अस्पताल के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. महिप बांसल व डा. पकंज कटारिया की सहयोगी टीम द्वारा रोगियों की नेत्र जांच की गई। इस बारे में जानकारी देते हुए अस्पताल के प्रवक्ता गुरूराजकरन सिंह ने बताया कि इस शिविर में 160 मरीजों की नेत्र जांच की गई, जबकि 35 मरीजों को मोतियाबिंद के ऑप्रेशन के लिए चयनित किया गया। उन्होंने बताया कि मरीजों के ऑप्रेशन, दवाईयां, काले चश्मे व रात को रहने व खाने-पीने की व्यवस्था भी अस्पताल द्वारा नि:शुल्क व्यवस्था की जाएगी।

भगत सिंह के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में सफाई अभियान चलाया
ओढ़ां
-गांव जलालआना के राजकीय उच्च विद्यालय में शहीद भगत सिंह युवा क्लब द्वारा शहीद ए आजम भगत सिंह के 104 वें जन्मदिवस के उपलक्ष्य में सफाई अभियान चलाया गया। इस अभियान के दौरान उन्होंने विद्यालय परिसर से अवांछित घासफूस को साफ किया और गड्ढों से युक्त भूमि को समतल किया। इस कार्य में क्लब प्रधान हरदीप सिंह, सचिव जसकरण सिंह, सदस्यों मलकीत सिंह, काका सिंह, गुरविंद्र सिंह, अमरीक सिंह, जीवन सिंह और जगतार सिंह ने सहयोग दिया। इस अवसर पर स्कूल की मैडम अमरजीत कौर, अध्यापक शमशेर सिंह और प्रेमजीत सिंह सहित सभी स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

पुलिस समाचार
सिरसा
24 सितम्बर, पुलिस द्वारा सिरसा शहर के एक ज्वैलरी दुकानदार पर पुलिस कार्यावाही करने पर शहर के ज्वैलरी दुकानदारो ने शहर के सांगवान चौक पर  लगभग 3 घण्टे तक चक्का जाम किया व पुलिस प्रशासन के खिलाफ  जमकर नारेबाजी की। चक्का जाम के कारण लोगो को काफ ी परेशानी का सामने करना पड़ा । जाम मे ज्वैलरी दुकानदारो ने पुलिस प्रशासन से यह मांग की है कि ज्वैलरी दुकानदारो पर कोई कार्यावाही नही होनी चाहिए ।
सिरसा 24 सितम्बर: जिला की ऐलनाबाद पुलिस ने गत 23 सितम्बर को कस्बा के वार्ड 13 से चोरी हुए मोटसाइकिल की गुत्थी सुलझा ली है। पुलिस ने इस मामले में एक आरोपी अमनदीप उर्फ दिपू पुत्र बलवंत सिंह निवासी वार्ड 13 ऐलनाबाद के रूप में हुई है। आरोपी की निशानदेही पर पुलिस ने चोरीशुदा मोटरसाइकिल भी बरामद कर लिया है। मामले के जांच अधिकारी सहायक उपनिरिक्षक ईश्वर सिंह ने बताया कि इसस संबंध में अमित पुत्र गिरधारी निवासी वार्ड  2 की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच आरंभ की गई थी। पुलिस ने जांच के दौरान महत्वपूर्ण सुराग जुटाते हुए आरोपी को गिरफ्तार कर चोरीशुदा मोटरसाइकिल बरामद कर लिया है।
सिरसा 24 सितम्बर: जिला की डिंग पुलिस ने गश्त के दौरान अमर चंद पुत्र लीलू राम निवासी जोधकां को सट्टाखाईवाली करने के आरोप में 155 रूपए की नगदी के साथ उसी के गांव जोधकां से काबू किया है। वहीं सदर डबवाली पुलिस ने जयपाल पुत्र जीत सिंह निवासी चौटाला को सार्वजनिक स्थल पर सट्टाखाई करते हुए 320 रूपए की नगदी के साथ धर दबोचा। उक्त दोनंों के खिलाफ संबंधित थानों में जुआ अधिनियम के तहत मामले दर्ज किए गए हैं।
सिरसा 24 सितम्बर: जिला पुलिस ने अलग-अलग स्थानों से 64 देसी बोतल शराब के साथ चार लोगों को गिरफ्तार किया है। सभी शराब तस्करों के खिलाफ संबंधित थानों में आबकारी अधिनियम के तहत मामले दर्ज किए गए हैं। विस्तृत जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि जिला की ओढ़ा थाना पुलिस ने विक्रम सिंह पुत्र गुरदेव सिंह को 36 बोतल देसी शराब के साथ गांव चोरमार से गिरफ्तार किया। इसी प्रकार अपराध अन्वेषण शाखा सिरसा पुलिस ने चिलकनी ढाब गांव से डूंगर राम पुत्र गणपत राम को 10 बोतल देसी शराब के साथ जबकि हरलाल पुत्र रामधन को 8 बोतल देसी शराब के साथ काबू किया। वहीं शहर डबवाली पुलिस ने गश्त के दौरान रत्न लाल पुत्र हेमराज निवासी मसीतां को 10 बोतल देसी शराब के साथ गांव मसींता से धर दबोचा।
सिरसा 24 सितम्बर: जिला की कालांवाली पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान एक व्यक्ति को 315 बोर के एक नाजायत पिस्तौल व एक जिंदा कारतूस सहित गांव कालांवाली से काबू किया। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान बलराज सिंह पुत्र वचित्र सिंह निवासी गांव कालांवाली के रूप में हुई है। आरोपी के विरूद्ध शस्त्र अधिनियम के तहत थाना कालांवाली में मामला  दर्ज किया गया है। आरोपी को आज डबवाली  अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा ताकि अवैध पिस्तौल स्प्लायर के बारे में पूछताछ कर उसे भी गिरफ्तार किया जा सके।
सिरसा 24 सितम्बर: थाना शहर सिरसा पुलिस ने शांतिभंग होने की आशंका के आरोप में दो पक्ष के 8 लोगों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए लोगों में हवा सिंह, पवन कुमार पुत्र जिले सिंह, खजान सिंह पुत्र भान सिंह निवासी इन्द्रपुरी मौहल्ला, कालूराम पुत्र भागू राम, दीपू, पवन पुत्र कालू राम, मीना पत्नी कालू राम व मीनू रानी पत्नी पवन कुमार निवासी इन्द्रपुरी मौहल्ला के रूप में हुई है। मामले के जांच अधिकारी मुख्य सिपाही राजकुमार ने बताया कि आरोपियों के खिलाफ दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 107,151 के तहत मामला दर्ज किया गया है।

सूचना का अधिकार विषय पर सैमिनार आज
ओढ़ां
- गांव जलालआना के हाई स्कूल में 25 सितंबर को सूचना का अधिकार विषय पर एक सैमिनार का आयोजन करवाया जाएगा। यह जानकारी देते हुए शहीद भगत सिंह युवा क्लब के प्रधान हरदीप सिंह व सचिव जसकरण सिंह ने बताया कि  शहीद भगत सिंह के जन्मदिवस को समर्पित इस सैमिनार में मुख्यवक्ता के रूप में उच्च न्यायालय चंडीगढ़ के अधिवक्ता राजीव गोदारा अपने विचार रखेंगे और गांव के सरपंच जसविंद्र सिंह मुख्यातिथि के रूप में भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत और समस्त गांववासियों के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान शहीद भगत सिंह के जीवन व विचारों से संबंधित साहित्य स्टाल व प्रदर्शनी लगाई जाएगी और जादू के हैरतअंगेज ट्रिक्स दिखाए जाएंगे। स्कूल के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किया जाएगा जिसमें मैं धरती पंजाब दी और फांसी नामक कोरियोग्राफी पेश की जाएगी।

बकरियां चुरा ले गए अज्ञात चोर
ओढ़ां
-गांव ख्योवाली निवासी रामकुमार पुत्र भानीराम की दो बकरियों को गत रात्रि अज्ञात चोर चुराकर ले गए। रामकुमार ने आशंका व्यक्त की कि अज्ञात चोर किसी कार में आए थे और घर के बाहर बंधी दोनों बकरियों को चुराकर ले गए। रामकुमार ने बताया कि रोजाना की भांति बकरियां घर के बाहर बंधी थी। सुबह जब वो शौच के लिए उठा तो बकरियां वहां नहीं थी लेकिन कार के टायरों के निशान थे। उसने बताया कि बकरियों की कीमत करीब 10 हजार रुपए के लगभग थी और इसकी सूचना पुलिस को दे दी गई है।

No comments:

Post a Comment