Wednesday, September 28, 2011

समाचार News 28.09.2011

हिसार उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी जयप्रकाश विजय का परचम फहराएंगे
सिरसा,
  28 सितंबर। हरियाणा के गृह उद्योग तथा स्थानीय निकाय मंत्री गोपाल कांडा ने दावा किया है कि हिसार उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी जयप्रकाश विजय का परचम फहराएंगे। जयप्रकाश की यह जीत जनता की जीत होगी क्योंकि हिसार लोकसभा क्षेत्र की जनता ने बखूबी स्वीकार किया है कि हिसार में जितनेे विकास कार्य वर्तमान सरकार के कार्यकाल में हुए हैं उतने विकास कार्य किसी भी सरकार के कार्यकाल में नहीं हुए हैं। मंत्री गोपाल कांडा यहां शू कैम्प कार्यालय में हिसार उपचुनाव बारे कार्यकर्ताओं से बातचीत कर रहे थे और कार्यकर्ताओं की हिसार उपचुनाव में ड्यूटियां लगा रहे थे।
    उन्होंने पिछली सरकारों पर हिसार की अनदेखी करने का आरोप भी लगाया। उन्होंने विशेष रूप से इनेलो पार्टी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि इनेलो पार्टी ने कभी भी जनहित में नीतियां नहीं बनाई। बल्कि इनेलो नेताओं ने सिर्फ और सिर्फ अपने और अपने परिवार के हित में कार्य किया है और जिससे इनेलो नेताओं ने सरकारी खजाने से अपने घर भरे। आज इनेलो नेता ओमप्रकाश चौटाला और उनके दोनों बेटों पर आय से अधिक संपति अर्जित करने के मामले दर्ज हंै इससे स्पष्ट होता है कि चौटाला परिवार ने जनता की गाढ़े खून पसीने की कमाई से सिर्फ अपना घर भरा। आज यह नेता भ्रष्टाचार दूर करने की बात कर रहे हैं। यह बात इनेलो नेताओं के मुंह से बेमानी सी लगती है और हिसार की जनता इस उपचुनाव में इनके झांसे में नहीं आएगी। उन्होंने कहा कि इनेलो, भाजपा-हजकां प्रत्याशी चुनाव की दौड़ में कहीं भी टिकते दिखाई नहीं दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि  दोनों प्रत्याशियों के पास सरकार के खिलाफ बोलने का एक भी मुद्दा नहीं है, इसलिए विपक्षी दलों के नेता जात-पात की राजनीति करके जनता को भ्रमित करने का काम कर रहे हैं। ऐसे नेताओं को जनता कभी भी माफ नहीं करेगी।
    श्री कांडा ने कहा कि इस चुनाव में मुख्यमंत्री सभी नेताओंं को एकजुट कर जनता के बीच जा रहे हैं। जनता भी मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को मान-सम्मान दे रही है। उन्होंने कहा कि हुड्डा सरकार ने किसानों के कर्जे माफ किए, बिजली के बकाया बिलों की 1600 करोड़रुपए की राशि माफ की तथा कृषि के ऋणों में ब्याज की दर को 12 प्रतिशत से कम करके चार प्रतिशत किया। वर्तमान सरकार ने सहकारी बैंकों का किसानों को कर्ज न लौटाने की स्थिति में जेल में डालने वाले काले कानून को खत्म किया। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में कर्ज न भुगताने के मामले में कोई भी किसान जेल नहीं गया। आज राज्य सरकार की किसान हितैषी नीति के कारण छोटे से छोटा किसान भी करोड़पति है। किसान की बंजर से बंजर भूमि की कीमत 25 से 30 लाख रुपए तक है। भूपेंद्र सिंह हुड्डा की नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार ने सभी वर्गों के लोगों के लिए काम किया। सरकार ने गरीबों को 100-100 वर्ग गज के प्लाट देकर उनका मान-सम्मान बढ़ाया और गरीबों के बच्चों को 500 रुपए तक के वजीफे  की राशि देकर पूरे प्रदेश मेें शिक्षा का माहौल पैदा किया। इन्हीं नीतियों की बदौलत हिसार के लोकसभा उपचुनावों में कांग्रेस प्रत्याशी को जीत मिलेगी और विपक्षी दलों को मुंह की खानी पड़ेगी।
    इस अवसर पर गोबिंद कांडा, कृष्ण सैनी, राजेंद्र मकानी, सूरत सैनी, रवि गोदारा सरपंच, चरणजीत सिंह कैरांवाली, नवीन मैहरा, भूपेश गोयल, बाबूलाल सरपंच,  दरयाव सिंह, हरविंद्र सिंह मान, गोबिंद राम गोयल, चेतराम फुटेला सहित अनेक कार्यकर्ता व गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

शहीदों को कभी भुलाया नहीं जा सकता
सिरसा
, 28 सितंबर।  शहीदों को कभी भुलाया नहीं जा सकता। वे हमारे लिए आदर्श हैं उन्हीं के अनुपम बलिदान के कारण हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे है।
    यह बात उद्योग, स्थानीय निकाय एवं गृहराज्य मंत्री श्री गोपाल कांडा ने आज स्थानीय शहीद भगत सिंह चौक पर स्थित शहीद भगत सिंह की प्रतिमा पर माल्र्यापण करने उपरांत उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कहे। उन्होंने कहा कि शहर में जितने भी शहीदों के नाम से बने चौक, पार्क आदि स्थानों पर नगरपालिका के कर्मी ड्यूटी करेंगे ताकि इन स्थानों को स्वच्छ, सुंदर तथा साफ-सुथरा रखा जा सके और शहीदों की प्रतिमा पर कोई पोस्टर इत्यादि लगाकर खराब ना कर सके। उन्होंने इस संबंध में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।
    श्री कांडा ने कहा कि जो व्यक्ति तथा समाज शहीदों को याद नहीं करता, वह व्यक्ति तथा समाज कभी तरक्की नहीं कर सकता। उन्होंने कहा कि हमें शहीद भगत सिंह सहित सभी ज्ञात-अज्ञात शहीदों, स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करना चाहिए और उन्हें हमेशा सच्चे दिल से श्रद्धासुमन अर्पित करने चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता सेनानियों तथा देशभक्तों ने आजादी के बाद देश की एकता तथा अखण्डता को बनाए रखने के साथ-साथ देश की सीमाओं के लिए अपने प्राण न्यौछावर किए हैं। हमें अपने शहीदों, महान स्वतंत्रता सेनानियों और भूतपूर्व सैनिकों पर गर्व है और हम सब उनके सदा ऋणी रहेंगे।
    उन्होंने कहा कि वर्ष 1947 में हमें आजादी हासिल हुई। यह आजादी हमें यों ही नहीं मिली। इसके लिये हमें राष्टï्रपिता महात्मा गांधी के नेतृत्व में एक लम्बा संघर्ष करना पड़ा। पं0 जवाहरलाल नेहरू, डॉ0 राजेन्द्र प्रसाद, सरदार पटेल, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, डॉ0 भीमराव अम्बेडकर, मौलाना अबुल कलाम आजाद, शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह, राजगुरू, चन्द्रशेखर आजाद, उधम सिंह जैसे अनेकों महान स्वतंत्रता सेनानियों, शहीदों तथा देशभक्तों ने देश की आजादी के लिये बड़े से बड़ा बलिदान दिया और अंग्रेजों की जेलों में अमानवीय यातनाएं भोगी ताकि आने वाली पीढिय़ां आजाद भारत की खुली हवा में सांस ले सकें। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में हरियाणा का योगदान भी विस्मणीय रहा है। सन् 1857 की क्रांति सबसे पहले अम्बाला छावनी से शुरू हुई थी। यह प्रतीक है उन अद्भुत बलिदान गाथाओं का, जिनसे हमारी आज़ादी के संघर्ष का इतिहास भरा पड़ा है। हांसी में अंग्रेजों द्वारा कुचले गए लोगों के खून से सड़क लाल हो गई थी, जिसे आज भी ''लाल सड़कÓÓ के नाम से जाना जाता है। उन्होंने कहा कि अंग्रेजों ने लाला हुकम चंद को दफनाया और अमीर बेग को जलाया। फरूख नगर, बहादुरगढ़ और झज्जर के नवाबों तथा बल्लभगढ़ के राजा को फांसी दी गई, लेकिन हरियाणा की जनता अंग्रेजों के आगे नहीं झुकी। ''भारत छोड़ो आन्दोलनÓÓ के दौरान हरियाणा में भी लगभग सभी स्थानों पर बड़ा रोष था।
    गृहमंत्री ने कहा कि हमारे देश को आजाद हुए 64 वर्ष हो गये हैं। जब भारत स्वाधीन हुआ था, तो हमें सूई से लेकर अनाज, कपड़ा, मशीनरी आदि सभी कुछ बाहर से मंगवाना पड़ता था। लेकिन, आज स्थिति बदल चुकी है। आज हम न केवल अन्न के मामले में आत्मनिर्भर हुए हैं बल्कि विज्ञान और टैक्नोलॉजी में भी विश्व में हमने अपना स्थान बनाया है। आज भारत की गणना परमाणु संपन्न देशों में की जाती है। उन्होंने कहा कि देश ने आधारभूत संरचना के विकास, रक्षा, स्वास्थ्य, शिक्षा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में भी अभूतपूर्व प्रगति की है और दुनिया के विकसित देश भी हमारे व्यावसायियों, इन्जीनियरों व वैज्ञानिकों का लोहा मानते हैं। अमेरिका के राष्टï्रपति श्री बराक ओबामा का अपने देश के बच्चों को दिया गया यह सन्देश, ''पढ़ लो, नहीं तो भारतीय छा जायेंगेÓÓ इस बात का सूचक है कि हमारे देश ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति की है।  राज्य में सरकार ने अनेक नई विकासोन्मुखी नीतियां लागू की हैं, जिनके परिणामस्वरूप हरियाणा ने कृषि, उद्योग, शिक्षा, स्वास्थ्य, समाज कल्याण, महिला सशक्तिकरण जैसे क्षेत्रों में प्रगति के नये आयाम स्थापित किये हैं और साथ ही यह भी सुनिश्चित किया गया है कि विकास का लाभ गरीब से गरीब व्यक्ति तक अवश्य पहुँचे।
    उद्योग मंत्री ने कहा कि हरियाणा प्रतिव्यक्ति निवेश, प्रतिव्यक्ति आय, सर्वाधिक न्यूनतम मजदूरी देने, दुग्ध उपलब्धता, गेहूं और सरसों की प्रति एकड़ उत्पादकता, सस्ता सर्जरी पैकेज व आउटडोर रोगियों को दवाइयां मुफ्त उपलब्ध करवाने में देशभर में पहले स्थान पर है। उन्होंने कहा कि आज संपूर्ण देश हरियाणा से कुछ न कुछ सीख रहा है। देश के 1.6 प्रतिशत भौगोलिक क्षेत्र तथा 1.9 प्रतिशत जनसंख्या वाला हरियाणा प्रदेश आज देश का 30 प्रतिशत दोपहिया वाहन, 50 प्रतिशत कारें, 15 प्रतिशत ट्रैक्टर और 80 प्रतिशत मोबाइल क्रेन तथा 50 प्रतिशत जेसीबी का उत्पादन करता है।  इसके उपरांत बाबा तारा कुटिया में श्री कांडा ने शहरवासियों की जनसमस्याएं सुनीं व उनका मौके पर ही निपटारा किया।
    इस अवसर पर डा. सतीश गुप्ता,  महेश, भीम सिंगला, तरसेम गोयल, श्री कृष्ण सैनी, सूरत सैनी, लक्ष्मण गुज्जर, गुरदयाल सैनी, हरफूल शर्मा,  नवीन मेहरा, गुरनाम सिंह, कस्तूरीलाल, भूपेश गोयल, सुनील सर्राफ, जगदीश, नवीन केडिया, विजय यादव, विभिन्न गांव के सरपंच व अन्य गणमान्य व्यक्तियों उपस्थित थे।

महाराजा अग्रसेन के साथ हमारा युगों-युगों से नाता है
सिरसा
,  28 सितंबर।     महाराजा अग्रसेन के साथ हमारा युगों-युगों से नाता है। उनके शासनकाल में समानता थी। गरीबी का कहीं नामलेवा नहीं था और धनवान व्यक्ति भी कोई कहलाने वाला नहीं था क्योंकि समता का भाव था। समाजवाद का नारा था। वो अग्र्रसेन महाराजा जनमानस में उत्तम भाव जगाता था। उस समय महाराजा अग्रसेन के माथे पर सूर्य भगवान खुद तिलक लगाता था।
    उक्त विचार हरियाणा के उद्योग, स्थानीय निकाय एवं गृह राज्यमंत्री श्री गोपाल कांडा ने आज  महाराजा अग्रसेन जयंती के अवसर पर अग्रबंधुओं द्वारा आयोजित माल्र्यापण समारोह में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए। श्री कांडा ने इससे पूर्व महाराजा अग्रसेन की प्रतिमा पर माल्र्यापण कर प्रणाम किया। उन्होंने कहा कि आज महाराजा अग्रसेन जयंती पूरे देश में बड़े हर्षाेल्लास के साथ धूमधाम से मनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि सिरसावासी भी बधाई के पात्र हैं जो अपने हृदय से महाराजा अग्रसेन जयंती हर्षाेल्लास व उत्साह से मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन स्कूल से शोभा यात्रा शहर के विभिन्न मुख्य बाजारों से होती हुई अग्रवाल सेवा सदन में पहुंचेंगी। शोभा यात्रा का अग्र बंधुओं तथा शहरवासियों द्वारा भव्य स्वागत किया जाएगा।
    उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन के बारे में अनेक किवंदत्तियां प्रचलित हैं। उनमें यह सर्वमान्य है कि यज्ञों में बलि होने वाले निरीह पशुओं के प्रति उनके हृदय में करूणा का संचार हुआ और उन्होंने पशुबलि न करके अपना अठारहवां यज्ञ बीच में ही समाप्त कर दिया था। उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन ने जहां पशुबलि का विरोध किया वहीं अहिंसा की स्थापना करने में शक्ति का सदुपयोग किया। महाराजा अग्रसेन अग्रवाल जाति के संस्थापक ही नहीं, बल्कि ऐतिहासिक पुरूष थे जिन्होंने भगवान राम, कृष्ण, महात्मा बुद्ध, भगवान महावीर स्वामी की भांति अपना जीवन त्याग, तपस्या, प्रेम, भाईचारा व मर्यादाओं में समर्पित कर दिया।
    उन्होंने कहा कि इस आलोक पुरूष ने अनेक आदर्श प्रस्तुत किए और बचपन से ही वेद शास्त्र, अस्त्र-शस्त्र, राजनीति, अर्थनीति का ज्ञान प्राप्त कर लिया। करूणा, प्रेम व सहानुभूति का नारा दिया और आज उसी का परिणाम है कि आज भी अग्रवाल जाति हिंसा से दूर है। उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन पूरे विश्व में प्रथम राजा थे जिन्होंने अपने शासन काल में अपने राज्य में आने वाले व्यक्ति के लिए 'एक रुपए एक र्इंटÓ का नारा दिया और समाजवाद की स्थापना की थी।  भोग विलास व सुख सुविधाओं पर धन खर्च करने की बजाए उस पैसे की बचत कर राष्ट्रहित में खर्च करने की जरूरत पर बल दिया।
    श्री कांडा ने कहा कि महाराजा अग्रसेन जी महादेवी मां लक्ष्मी के उपासक थे। जीवन में कर्म को ही सदैव धर्म मानते थे और सभी को कर्म करने की प्ररेणा देते थे। वे हमेशा ही प्रजा की भलाई के लिए कार्य करते रहे। उन्होंने कहा कि आज से 5200 वर्ष पहले अग्रोहा में उनका राज्य था। उन्होंने कहा कि उनके राज्य में आने वाले हर व्यक्ति को सम्मान दिया जाता था। वे सूर्यवंशी राजा थे। हम सभी अग्रबंधु भी उनकी संतान हैं। हमें भी उनके बताए हुए रास्तों पर चलकर बिना भेदभाव तथा निस्वार्थ भाव से भलाई का कार्य करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज भी महाराजा अग्रसेन जीवित हैं। अपने विचारों एवं आदर्शों से आज भी उनका पथ अनुकरणीय है। समता, ममता और अहिंसा के प्रतीक महाराजा अग्रसेन की कर्म भूमि अग्रोहा दिन दोगुनी, रात चौगुनी उन्नति कर रही है।
    इसके उपरांत श्री कांडा ने स्थानीय सनातन धर्म संस्कृति महाविद्यालय में महाराजा अग्रसेन जयंती के अवसर पर विशाल भंडारे में शिरकत की और प्रसाद भी ग्रहण किया।  समारोह के आयोजक नंद किशोर लढ़ा और भूपेश गोयल ने अग्र बंधुओं की तरफ से गृह राज्यमंत्री श्री कांडा को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
    इस अवसर पर डा. सतीश गुप्ता, भीम गुप्ता, महेश, भीम सिंगला, शिल्पा वर्मा, तरसेम गोयल, श्री कृष्ण सैनी, सूरत सैनी, नवीन केडिय़ा, लक्ष्मण गुज्जर, गुरदयाल सैनी, हरफूल शर्मा, भारत भूषण ऐलावादी, गुरनाम सिंह, नवीन मेहरा, कस्तूरीलाल,  सुनील सर्राफ, जगदीश, विजय यादव व अन्य गणमान्य व्यक्तियों सहित बड़ी संख्या में अग्रबंधु उपस्थित थे।

सर्व पितृ सभा का आयोजन
सिरसा
। बीती सायं मुल्तानी कालोनी स्थित शिव मंदिर में मुल्तान सभा द्वारा सर्व पितृ सभा द्वारा श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में उपस्थित जनसमूह ने देश के विभाजन के समय 1947 में शहीद हुए ज्ञात अज्ञात लोगों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस अवसर पर अपने संबोधन में मुल्तान सभा के वरिष्ठ सदस्य मा. जय दयाल मैहता ने कहा कि देश के विभाजन के समय दस लाख से अधिक लोगों की जानें गई। उन्होंने कहा कि कट्टर धर्मांधता और राजनैतिक आकांक्षाओं का शिकार हुए हमारे पूर्वज चाहते तो धर्म परिवर्तन करके अपना घर बार, जमीन जायदाद, जानमाल, आबरू बचा सकते थे परंतु इन सबसे कीमती चीज उन्होंने बचाई वो थी अपना देश और अपना धर्म। उन्होंने बताया कि हमारे बुजूर्गों में से अनेक को अंतिम संस्कार तक के लिए लकडिय़ा नसीब नही हुई। श्री मैहता ने बताया कि आज के दिन मुल्तान सभा द्वारा उन ज्ञात अज्ञात पितृओं की आत्मिक शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना करके उनके प्रति अपने श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे। उन्होंने बताया कि सभा द्वारा पूर्वजों की स्मृति में विशाल स्मारक स्थल का निर्माण करवाकर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। इस अवसर पर कांग्रेस के शहरी प्रधान भूपेश मैहता, पार्षद प्रदीप मैहता, मुल्तान सभा के संरक्षक एलडी मैहता, औमप्रकाश मैहता भ_े वाले, सभा के प्रधान नंद लाल मैहता, कार्यकारी प्रधान धर्मपाल मैहता, उपप्रधान राजेश मैहता, सचिव अरूण मैहता, पूर्व पार्षद ज्ञान मैहता, चंद्रशेखर मैहता, भीष्म मैहता, रवि मैहता, पवन मैहता, महेश मैहता, श्याम सचदेवा, दीपू मैहता, जोगी मैहता, अनिल कालड़ा  सहित मुल्तान सभा के सदस्यों एवं गणमान्य लोगों ने पितृओं को श्रद्धासुमन अर्पित किए व उनकी आत्मिक शांति के लिए प्रार्थना की। इस मौके पर श्री रामशरणम परिवार के द्वारा अमृतवाणी का पाठ किया गया। इस मौके पर भारी संख्या में महिलाएं भी उपस्थित थी।

गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने कहा कि किसी से वैर-भाव न रखने वाला अग्रवाल समाज कमजोर नहीं है
सिरसा,
28 सितम्बर। गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने कहा कि किसी से वैर-भाव न रखने वाला अग्रवाल समाज कमजोर नहीं है। समय आने पर अग्रवंशियों ने सदैव अपनी ताकत का परिचय दिया है। गृह राज्य मंत्री ने महाराजा अग्रसैन जयंती पर श्री अग्रसैन पार्क में आयोजित माल्यापर्ण समारोह में उपस्थित जनसमूह से कहे। समारोह का आयोजन नंदकिशोर लढ़ा और भूपेश गोयल ने किया। महाराज अग्रसैन की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के पश्चात काण्डा ने कहा कि जब 1947 में अंगे्रज भारत से गए थे तब वे जाते हुए अग्रवाल समाज पर लिखी एक किताब भी अपने साथ ले गए थे, जो आज भी लंदन की सबसे बड़ी लाइबे्ररी में रखी है। जिसमें स्पष्ट लिखा है कि भारत में यदि ताकत, दिमाग और पैसा है तो वह केवल वैश्य समाज के पास है, जो कभी किसी से वैर-भाव नहीं रखता। काण्डा ने महाराजा अग्रसैन के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि काल जिन्हे निगल नहीं पाता है ऐसे महापुरूष को युगपुरूष का नाम दिया जाता है। महाराजा अग्रसैन इन मापदण्डों पर खरा उतरने वाले सच्चे अर्थों में युगपुरूष थे। काण्डा ने कहा कि यदि महाराजा अग्रसैन के शासन वाले राज्य को रामराज्य कहा जाए तो यह अतिशयोक्ति नहीं होगी, क्योंकि वहां एक नियम बनाया गया था कि जो भी नया परिवार बाहर से उनके राज्य में आएगा,  पहले से रह रहे सभी परिवार उसे एक ईंट और एक मुद्रा देगा। जिससे नवांगतुक परिवार को बसने के लिए मकान और रोजी-रोटी कमाने के लिए रोजगार की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी और नया बसने वाला परिवार बराबरी का भाव महसूस करेगा। सही मायने में महाराजा अग्रसैन सिद्धांतवादी और समाजवादी राजा थे। उन्होंने उपस्थित जनसमूह से आह्वान किया कि वे महाराजा अग्रसैन के समाजवाद के सिद्धांत को आत्मसात कर अपने समाज के जरूरतमंद भाईयों का सहायोग करें। इस अवसर पर गृह राज्यमंत्री ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा द्वारा अग्रवाल समाज को शहर के हृदय में 2600 वर्गगज भूमि मात्र दो हजार रुपए प्रति गज पर दिए जाने पर उनका आभार प्रकट किया। समारोह के आयोजक नंद किशोर लढ़ा और भूपेश गोयल ने मुख्यातिथि गोपाल कांडा को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर समाजसेवी भूपेंद्र गुप्ता, भीम झूंथरा, अमृत गोयल, शशि गोयल, मनोज गोल्यान, सतीश गुप्ता, नवजीवन बंसल, महेश चिखवान, रमेश साहुवाला ऐडवोकेट, तरसेम गोयल, भीम सैन सिंगला, महिला कांगे्रस की जिला अध्यक्ष शिल्पा वर्मा, राजेंद्र जिंदल ठेकेदार, गोगा बंसल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

पंजाबी भाषा में उच्च अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों और पंजाबी भाषा  को समर्पित शिक्षको को सम्मनित किया जायेगा
पंजाबी सत्कार सभा द्वारा रविवार 9 अक्तूबर को स्थानीय जिला पटवार भवन में आयोजित होने जा रहे  पंजाबी सम्मान समरोह में जिला के पंजाबी भाषा में उच्च अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों और पंजाबी भाषा  को समर्पित शिक्षको को सम्मनित किया जायेगा। इसके अतिरिक्त इस अवसर पर पंजाबी सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जायेगा। इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए इस कार्यक्रम  के संयोजक सुखदेव ढिल्लों ने बताया कि स्वर्गीय कवि गुरदयाल सिंह प्रीत को समर्पित इस सम्मान समारोह में क्षेत्र के प्रमुख समाज सेवी भूपेश मेहता मुख्य अतिथि होंगे जबकि सरपंच एस्सोसीएशन के ब्लाक प्रधान मक्खन सिंह ख्योवाली समारोह  की अध्यक्षता करेंगे, समाजसेवी इन्द्रजीत सिंह दियोल इस समारोह में बतौर वशिष्ट अतिथि शिरकत करेंगे। उन्होंने बताया कि  सांस्कृतिक  कार्यक्रम में  पंजाबी  गायकों द्वारा मधुर गीतों का कार्यक्रम प्रस्तुत किया जायेगा तथा समारोह में जिला के पंजाबी कवियों लखविंदर सिंह बजवा की पुस्तक सुहाने सफ़ र और गुमंगत गाफ ल की पुस्तक कयास का विमोचन भी करवाया जायेगा। श्री ढिल्लों ने कहा कि समारोह कि त्यारियां जोरों पर हैं  और सभा के सभी सदस्य इसकी सफ लता के लिए दिन रात एक किये हुए हैं। उन्होंने क्षेत्र वासियों से इस समारोह में बढ़ चढ़ कर भाग लेने का आह्वान किया।
जारीकर्ता- प्रदीप सचदेवा, जिला प्रधान पंजाबी सत्कार सभा,   मो 9896390100

जापान की कई कंपनियां हरियाणा में औद्योगिक क्षेत्र में पंूजी निवेश करेंगी
सिरसा
,  28 सितंबर।     जापान की कई कंपनियां हरियाणा में औद्योगिक क्षेत्र में पंूजी निवेश करेंगी। मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में गत दिनों जापान की यात्रा के दौरान जापानी कंपनियों से कई निवेश प्रस्तावों पर समझौते भी हुए। मुख्य रूप से जापानी मेजर एशियन सिक्की ने हरियाणा में 700 करोड़ रुपए की लागत से 50 एकड़ भूमि पर ऑटो प्लांट लगाने की योजना है।
    यह बात हरियाणा के उद्योग राज्य मंत्री श्री गोपाल कांडा ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री का गत दिनों जापान दौरा बेहद सफल रहा क्योंकि मुख्यमंत्री श्री हुड्डा ने सुजुकी मोटर कंपनी के ओसामू सुजुकी और पैनासोनिक तथा मित्सुई के प्रतिनिधियों के साथ निवेश प्रस्ताव पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री हरियाणा ने जापान की विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधियों को हरियाणा की पंूजी निवेश कंपनी के बारे में अवगत भी करवाया जिससे जापान की कई कंपनियों ने हरियाणा में पूंजी निवेश करने की रूचि दिखाई।
    उन्होंने बताया कि हरियाणा में उद्यमियों की सुविधा के लिए सिंगल विंडो सिस्टम शुरू किया गया है। इसके साथ-साथ दिल्ली तथा चंडीगढ़ में निवेश प्रोत्साहन केंद्र भी स्थापित किए गए हैं। औद्योगिक यूनिटों को अनावश्यक निरीक्षण से छुटकारा दिलवाने के लिए स्व प्रमाणिकरण प्रणाली भी लागू की गई। प्रदेश में राज्य सरकार द्वारा माइक्रो, लघु, मध्यम और बड़े उद्योगों सहित सभी औद्योगिक इकाइयों का नए सिरे से सर्वेक्षण करने का निर्णय लिया गया है। एमएएमई अधिनियम के तहत सभी प्रकार की औद्योगिक इकाइयों का व्यापक डाटा बेस तैयार किया जाएगा। एमएसएमई विकास अधिनियम 2006 के तहत उद्यमों की शब्दावली और भाषा में बदलाव के कारण प्रदेश में उद्यमों का सर्वेक्षण होगा। विभाग द्वारा प्रदेश में औद्योगिक इकाइयों का पुन सर्वेक्षण करने के लिए सक्षम पेशेवर एजेंसी, परामर्शी संगठन, कंपनी या फर्मों की सेवाएं ली जाएंगी। ऐसी एजेंसियां या संगठन व कंपनियों जिन्होंने भारत में सांख्यिकीय, अनुसंधान या डाटा संग्रहण तथा सर्वेक्षण व परामर्शी सेवाओं के प्रावधान के माध्यम से बीते तीन वर्ष में कम से कम 15 करोड़ रुपए का वार्षिक कारोबार किया और उन्हें एमएसएमई के क्षेत्र में काम करने का अनुभव है वे अपने तकनीकी एवं वित्तीय प्रस्ताव प्रेषित कर सकते हैं। उनसे तकनीकी एवं वित्तीय प्रस्ताव मांगे गए हैं।
  
भगवान राम का चरित्र भारतीय संस्कृति का परिचायक है
सिरसा, 
28 सितंबर। भगवान राम का चरित्र भारतीय संस्कृति का परिचायक है। भगवान राम आदर्श पुत्र, आदर्श भाई, आदर्श मित्र, आदर्श पति तथा आदर्श राजा थे। इसलिए हर आदमीे भगवान राम के आदर्शों व चरित्र के अनुसार चले तो जीवन में किसी भी तरह की कमी नहीं रहेगी और जीवन सार्थक सिद्ध होगा।
    यह शब्द गृह, उद्योग एवं स्थानीय निकाय मंत्री श्री गोपाल कांडा ने गत सायं श्री लक्ष्मण कला केंद्र मोहल्ला गौशाला, महावीर मंदिर, चाचाणों वाला सिरसा का उद्घाटन करने उपरांत उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए कहे। इसके उपरांत श्री कांडा ने रामा क्लब रामलीला का भी उद्घाटन किया। उन्होंने भगवान राम, सीता माता के माथे पर तिलक लगाया और प्रणाम किया। उन्होंने कहा कि सब कुछ कर्ता-धर्ता परमपिता परमात्मा है। इनकी माया अपरम्पार है। जब-जब भी अत्याचार बढ़े स्वयं भगवान ने किसी न किसी रूप में अवतार लिया और राक्षसों का वध करके आमजन को अत्याचारों से बचाकर बेहतर ढंग से जीना सिखाया।
    उन्होंने कहा कि श्री राम का चरित्र जहां भारतीय संास्कृतिक का परिचायक है वही पूरी दुनिया श्री राम के चरित्र को मानती है। उन्होंने कहा स्वयं भगवान राम ने एक आदर्श भाई, एक आदर्श बेटा, एक आदर्श दोस्त और एक आदर्श पति तथा एक आदर्श राजा के रूप में जनता का कल्याण किया। रामलीला के मंचन के द्वारा हम भगवान राम के चरित्र के साथ-साथ लक्ष्मण जी, हनुमान जी, सीता माता व लंका पति रावण के चरित्र से रूबरू होते हैं और शिक्षा ग्रहण करते हैं। उन्होंने कहा कि रामलीला राम की ही लीला है, उस परमेश्वर की लीला है तथा उस परमात्मा की अपरम्पार माया है इसलिए उनका नाम लेकर हमें सत्कर्म करना चाहिए और बुराइयों से बचना चाहिए।
    श्री कांडा ने सभी दर्शकों को रामलीला के शुभारंभ के लिए बधाई दी और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की और कहा कि सत्यमेव जयंते-सत्यमेव जयंते। उन्होंने कहा कि सच्चाई की हमेशा जीत होती है। सांच को आंच नहीं है परंतु सच्चाई पर चलने वाले व्यक्ति को परेशानियों का सामना तो करना ही पड़ता है अंत में विजय उसी की होती है। उन्होंने कहा कि स्वयं भगवान राम आम आदमी की तरह रहते हुए हमेशा अपनी प्रजा को खुश रखते थे और आज भी रामलीला के माध्यम से उनका आदर्श जीवन हम सबके लिए प्रेरणा स्रोत है। बुराइयों पर हमेशा अच्छाइयों की विजय होती है। यह प्रकृति का नियम भी है।     इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को सच्चाई के मार्ग पर चलना चाहिए और अत्याचारों के विरूद्ध आवाज उठानी चाहिए। उन्होंने कहा कि भगवान राम की तरह हम सभी को प्यार-प्रेम व भाईचारे से रहना चाहिए और मिलजुल कर समाज व राष्ट्र के नवनिर्माण के लिए कार्य करना चाहिए।
    गृह राज्यमंत्री श्री गोपाल कांडा ने रामाक्लब को पांच लाख रुपए व लक्ष्मण कला केंद्र को एक लाख रुपए देने की घोषणा की। इसके साथ-साथ 21 हजार रुपए कलाकारों को भी देने की घोषणा की। दोनों क्लबों के प्रधान स्वर्ण कुमार व अश्विनी बठला सहित क्लब के सभी सदस्यों ने श्री कांडा का स्वागत किया। इससे पूर्व उन्होंने शारदा पैलेस में लायंस क्लब अमर के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया। क्लब के प्रधान श्री रमेश साहुवाला ने श्री कांडा का स्वागत किया और लायंस क्लब के द्वारा किए जा रहे कार्यों का उल्लेख किया। श्री कांडा ने सभी क्लब के सदस्यों को समाज सेवी कार्य करने, जरूरतमंद विद्यार्थियों, बच्चों व अन्य वर्ग के बच्चों के कल्याण के लिए कार्य करने पर बधाई दी।
    इस अवसर पर सुशील सैनी, विनोद सैनी, गुलजार सैनी, श्री कृष्ण सैनी, सूरत सैनी, लक्ष्मण गुज्जर, गुरदयाल सैनी, मदन जांगड़ा, हरफूल शर्मा, केएल खट्टर, भारत भूषण ऐलावादी, गुरनाम सिंह, कस्तूरीलाल,  भूपेश गोयल, सुनील सर्राफ, जगदीश, विजय यादव व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

श्री राम नाटक रेलवे क्लब के मंच पर मंगलवार रात ताड़का वध का दृश्य देखने के लिए हजारों की भीड़ उमड़ी
मंडी डबवाली
-श्री राम नाटक रेलवे क्लब के मंच पर मंगलवार रात ताड़का वध का दृश्य देखने के लिए हजारों की भीड़ उमड़ी। मंच पर सबसे पहले नरसिंह अवतार झांकी निकाली गई। इस मौके पर कश्मीरी लाल गुप्ता व प्रदीप कुमार भुच्चो वाले ने पूजन करवाया। तत्पश्चात राक्षसों द्वारा विश्वामित्र के यज्ञ को भ्रष्ट करना, विश्वामित्र द्वारा राजा दशरथ से सहायता मांगना व राजा दशरथ द्वारा राम व लक्ष्मण को सहायता के लिए भेजना के दृश्य बड़े ही प्रभावी ढ़ंग से प्रस्तुत किए गए। इसके बाद ताड़का वध का दृश्य प्रस्तुत किया गया। डबवाली में पहली बार ताड़का को 9 रूपों में पेश किया गया और सभी रूपों में ताड़का बने कलाकारों ने अपनी प्रतिभा का प्रभावशाली ढंग से प्रदर्शन कर दर्शकों की वाहवाही लूटी। मंच पर ऋषि रीच डांस गु्रप द्वारा कृष्ण अवतार पर डांस प्रस्तुत किया गया तो राम डांस ग्र्रुप ने जिंदा हूं मैं नामक एकांकी पेश कर दर्शकों का मनोरंजन किया। इसके अलावा मा. विजय की मोनोएक्टिंग व पवन जिंदल और अमरजीत भट्टी की हास्य प्रस्तुतियों को भी दर्शकों ने खूब पसंद किया। मंच पर जगदीश चेतीवाल ने दशरथ, राजू ने राम व सुरेश कुमार ने लक्ष्मण का रोल निभाया। ताड़का के रोल में बिट्टू पुहाल व साथियों की अदाकारी लोगों को खूब पसंद आई। क्लब के प्रवक्ता जगमोहन सिंगला का दावा है कि मंगलवार रात जो भीड़ श्री राम नाटक रेलवे क्लब की राम लीला में दिखाई दी वैसी भीड़ पिछले कई सालों में डबवाली में देखने को नहीं मिली। उन्होंने सहयोग के लिए सभी दर्शकों का आभार जताया है।

रामलीला महोत्सव का उद्घाटन हरियाणा के गृहराज्य मंत्री गोपाल कांडा ने रिबन काट व दीप प्रजवल्लित कर किया
सिरसा
, 28 सितंबर। शहर के रामलीला मैदान में मर्यादा पुरुषोतम भगवान राम के जीवनचरित्र पर आधारित रामलीला व दशहरा महोत्सव का 62वां सबसे विशाल मंचन श्री रामा क्लब चैरीटेबल ट्रस्ट की ओर से बड़े उत्साह एवं हर्षोंल्लास से शुरू हो गया है। इस महोत्सव में वृंदावन के सुप्रसि़द्ध पद्म श्री विभूषित, विश्वविख्यात स्वामी हरिगोबिंद जी महाराज द्वारा निर्देशित श्री रामलीला का मंचन किया जा रहा है। शहर के सबसे बड़े रामलीला महोत्सव का उद्घाटन हरियाणा के गृहराज्य मंत्री गोपाल कांडा ने रिबन काट व दीप प्रजवल्लित कर किया। इस मौके पर विशिष्ठ अतिथि के तौर पर गृहराज्य मंत्री गोपाल कांडा के अनुज व मुख्य सेवक ताराबाबा गोबिंद कांडा थे। वहीं इस शुभारंभ में इस कार्यक्रम की अध्यक्षता बाबूलाल फुटेला ने की।
राम लीला के पहले दिन भगवान नारद के संवाद का मंचन किया गया और रावण के अत्चारों को दिखाया गया। रामलीला का शुभांरभ नारायण आरती से किया गया। उसके पश्चात् देव ऋषि नारद भूमि विचरण करते है। हिमालय की सीतल सोन्दर्याता देख कर नारद मुनि भगवान के ध्यान में सामाधि लगा लेते है। जिससे इन्द्र देव भयभीत हो जाते है और नारद जी का ध्यान भंग करने का सोचते है। इन्द्र अपराओं से नारद जी का ध्यान भंग करने का प्रयास करते है जिसमें वे निष्फल हो जाते है। कामदेव के असफल होने पर भगवान विष्णु नारद जी के मोहरूपि अहंकार को अपनी लीला द्वारा दूर करते है। उसके पश्चात इस मंचन में रावण के जन्म से उसके अत्याचारों को दिखाया जाता है कि अहंकारी रावण किस प्रकार पूरी पृथ्वी पर अत्याचार करता है और पृथ्वी किस प्रकार व्याकुल हो उठती है।
पहले दिन ही रामलीला मैदान में  दर्शकों की भीड देखने को मिल रही है। सभी लोग राम की लीला को देखने को व्याकुल थे। हजारों की संख्या में लोगों ने सभी कालाकारों का होसला बढ़ाया और पूरा पंडाल श्री राम श्री राम के जय जय कारों से गुंज पड़ा। वहीं इस मौके पर पहुंचे हरियाणा के गृहराज्य मंत्री गोपाल काडा नेअपने सम्बोधन में रामा क्लब चैरिटेबल की तारिफ करते हुए कहा कि रामा क्लब पूरे 62 वर्ष से लोगों को भगवान राम की लीला का दर्शन करवा रहा है। उन्होंने कहा कि बड़े भाग्यशाली है कि आज भी भगवान राम की लीला लोगों में जिंदा है। कांडा ने रामा क्लब को सराहते हुए कहा कि रामा क्लब ने  शहर का सबसे बड़ा मंच लगाया है। उन्होंने कालाकारों का होसला बढ़ाते हुए उनहें 21 हजार रुपए नगद पुरूस्कार राशि भेंट की। वहीं ऐसे धार्मिक कार्यों के लिए हमेशा तत्पर रहने वाले श्री रामा क्लब चैरिटेबल को ऐसे धार्मिक कार्यों के लिए 5 लाख रुपए का चैक देकर सम्मानित किया और कहा कि ऐसे धार्मिक कार्य हमेशा होते रहे। वहीं श्री रामा क्लब ने गृहराज्य मंत्री गोपाल कांडा को ऐसे पावन अवसर पर पहुंचने का आभार व्यक्त करते हुए स्मृति चिन्ह् देकर सम्मानित किया। वहीं उन्होंने आए सभी मेहमानों को भी सम्मानित किया और धन्यावाद किया। इस मौके पर श्री रामा क्लब चैरीटेबल ट्रस्ट के प्रधान अश्विनी बठला, महासचिव गुलशन गाबा, सुरेश अनेजा, ओम प्रकाश, गोबिंद राम ग्रोवर, प्रवेश वधवा, बिशमबर चुघ, बनवारी लाल चावला, बाबूलाल फूटेला एंव अनिल डूमड़ा सहित सभी ट्रस्ट के ट्रस्टीगण व शहर के गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

पुलिस समाचार
28 सितम्बर जिला की कालांवाली थाना पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान सूचना मिलने पर मण्ड़ी कांलावाली से सार्वजनिक स्थल पर जुआ खेलने के आरोप में पॉच लोगों को काबू किया हैं। गिरफ्तार किए गए व्यक्तियों की पहचान सुखदेव सिंह पुत्र भाग सिंह निवासी लकड़ावाली,धर्मवीर पुत्र अर्जुनराम,बनवारी पुत्र भाकरराम,महेन्द्र पुत्र गुरबख्श सिंह व प्रभु राम पुत्र भानाराम निवायान कालावाली के रूप में हुई। पुलिस ने मौका से 17600 रूपए की जुआ राशि व ताश की गटटी भी बरामद की हैं। सभी आरोपियों के विरूद्ध थाना कालांवाली में जुआ अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया हैं। एक अन्य घटना में कालांवाली पुलिस ने गश्त के दौरान एक व्यक्ति को सार्वजनिक स्थल पर सट्टा खाईवाली करने के आरोप में 5100 रू पए की सट्टा राशि के साथ मण्ड़ी कालांवाली से काबू किया हैं पकड़े गए व्यक्ति की पहचान धर्मेन्द्र पुत्र श्यामबाबू निवासी वार्ड न:10 के रूप में हुई हैं।
         शहर डबवाली पुलिस ने ट्रासर्फामरो मे से ताबां तार चोरी करने के आरोप में पकड़े गए आरोपियों हजारी पुत्र बलराम व जसवन्त पुत्र हजारी राम निवासी काशी का वास (ऐलनाबाद)से रिमांड अवधि के दौरान उनकी निशानदेही पर क्षेत्र के गांव सावत खेड़ा,गांव डबवाली व शेरगढ़ मे जुलाई व अगस्त माह के दौरान हुई ताबां तार  चोरी के चार मामलों में चोरीशुद्धा 24 किलो ताबां तार बरामद कर लिया हैं। गौरतलब हें कि शहर डबवाली  पुलिस ने बीती 13 सितम्बर को घटना के आरोपी रतनपाल पुत्र सालीराम निवासी डूमवाली पंजाब को गिरफ्तार किया था। पुलिस पुछताछ में रतनपाल ने बताया था कि उसने अपने छ: अन्य साथियों के मिलकर डबवाली क्षेत्र में 15/16 ट्रासर्फामरों में से ताबां तार चोरी की बारदातों को अंजाम दिया था। घटना के बाकी आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए लगातार  दबिश दी जा रही हैं। दोनो आरोपियों को आज डबवाली अदालत में पुन:पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा ताकि उनके द्वारा की गई अन्य बारदातों क ी चोरीशुद्धा सामान बरामद किया जा सके।
        जिला की रोड़ी थाना पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान गांव सुरतिया क्षेत्र से 12 बोतल देशी शराब के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया हैं। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान बोगा सिंह पुत्र चांद सिंह निवासी सूरतिया के रूप में हु़ई हैं। एक अन्य घटना में बडागुड़ा पुलिस ने गुरदेव सिंह पुत्र धनसिंह निवासी बप्पा को 8 बोतल देशी शराब के साथ उसी के गांव से काबूू कर लिया।
                 ओढ़ा थाना पुलिस ने बीती 26 सितम्बर को मौका से भागे तीन लोगों में से दो आरोपियों को काबू कर लिया हैं। पकड़े गए आरोपियों की पहचान गुरसेवक पुत्र जगराज सिंह व अजायब सिंह पुत्र जसवन्त सिंह निवासी गांव जगमालवाली के रूप में हुई हैं। गौरतलब हैं कि बीती 26 सितम्बर को ओढ़ा पुलिस ने चैकिंग के दौरान टाटा सुमो गाड़ी चालक गुरदीप सिंह पुत्र सुरजीत सिंह निवासी जगमालवाली को 58 बोतल देशी शराब के साथ काबू किया था,परन्तू गाड़ी में सवार उसके तीन अन्य साथी मौके से भाग निकल थे। घटना के एक मात्र बचे आरोपी जसबीर निवासी जगमालवाली को भी शीघ्र दबिश देकर गिरफ्तार किया जाएगा।      

होशियारी लाल शर्मा ने आज अग्रसेन जयंती पर राज्य के लोगों विशेषकर वैश्य भाइयों को शुभकामनाएं दी
सिरसा, 28 सिंतबर। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने आज अग्रसेन जयंती पर राज्य के लोगों विशेषकर वैश्य भाइयों को शुभकामनाएं दी हैं। श्री शर्मा के कार्यालय पर हुई एक बैठक में उन्होंने लोगों से महाराजा अग्रसेन की विचारधारा से प्रेरणा लेने का आग्रह किया।  वैश्य भाईचारे की देश की सामाजिक व आर्थिक उन्नति में बेमिसाल भूमिका रहने की बात कहते हुए श्री शर्मा ने कहा कि महाराजा अग्रसेन की शिक्षाओं को अपनाना ही उनको सच्ची श्रद्धांजलि होगी, जिसकी मौजूदा समय में पूरी सार्थकता है। महाराजा अग्रसेन अग्रवाल जाति के पितामह थे। वे समाजवाद के प्रर्वतक, युग पुरुष, रामराज्य के समर्थक एवं महादानी थे।
    उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन उन महान विभूतियों में से थे जो सर्वजन हिताय-सर्वजन सुखाय: कृत्यों द्वारा युगों-युगों तक अमर रहेगें। महाराजा अग्रसेन केवल अग्रवालो के कुल प्रर्वतक ही नही थे अपितु महान लोकनायक, अर्थनायक, सच्चे पथ प्रदर्शक एवं विश्व बंन्धूत्व के प्रतीक थे। उनमें अलौकिक साहस, अविचल दृढ़ता गम्भीरता, अद्भुत सहनशिलता दूररदर्शिता, विस्तृत दृष्टिकोण गुण विद्यमान थे। उन्होंने कहा कि युग पुरुष महाराजा अग्रसेन ने तत्कालीन एक तन्त्रीय शासन प्रणाली के प्रतिकार में एक नयी व्यवस्था को जन्म दिया, उन्होंने पुन: वैदिक सनातन आर्य सस्कृंति की मूल मान्यताओं को लागू कर राज्य की पुनर्गठन में कृषी-व्यापार, उद्योग, गौपालन के विकाश के साथ-साथ नैतिक मूल्यों की पुन: प्रतिष्ठा का बीड़ा उठाया। उन्होंने अमीर-गरीब तथा ऊंच-नीच के भेदभाव को समाप्त कर सभी नागरिकों को समान अधिकार दिये। महाराजा अग्रसेन ने एक रुपया और एक ईंट के आदर्श द्वारा जहाँ एक और अपने राज्य को बेकारी बेरोजगारी-निर्धनता जैसे अभिशापों से मुक्त कर वहाँ सदाचार एवं भाईचारे की गहरी नींव रखी। इस अवसर पर मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, पूर्ण गिरधर, संत लाल गुंबर, रवींद्र मलिक, भोला जैन, संजय शर्मा, चंद्र भान गोयल, युसूफ खान, जाफर शरीफ, निज्जामुद्दिन, तिलक चंदेल, राजरानी जिंदल, मुन्नी शोखावत, नायब सिंह थिराज, राम लाल शर्मा डींग मंडी, बृजदान चारन, मदन चौबुजा सहित अनेक कांग्रेसियों ने अग्रसेन जयंती की बधाई दी।

इंटर कालेज फुटबाल टूर्नामैंट का विजेता बना शाह सतनाम कालेज
अशोक इन्सां बने बेस्ट स्कोरर
सिरसा
। चौ. देवी लाल विश्वविद्यालय में 20 से 22 सितमबर तक आयोजित हुई इंटर कालेज फुटबाल टूर्नामैंट में शाह सतनाम जी ब्वायज कालेज की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए टूर्नामैंट पर अपना कब्जा जमा लिया। खिलाडिय़ों ने अपनी सफलता का श्रेय पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन प्रेरणा को बतलाया।
       बीती 20 सितंबर से 22 सितंबर तक सिरसा के चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय में फुटबाल का इंटर कालेज टूर्नामैंट आयोजित हुआ जिसमें 6 कालेजों की टीमों ने हिस्सा लिया। शाह सतनाम जी ब्वायज कालेज की टीम के खिलाडिय़ों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सभी टीमों को पछाड़ते हुए टूर्नामैंट पर अपना कब्जा जमा लिया। यह जानकारी देते हुए शाह सतनाम जी ब्वायज कालेज  टीम के कोच गुरप्रीत सिंह चिन्ना ने बताया कि इस टूर्नामैंट के सैमीफाईनल मुकाबले में शाह सतनाम जी ब्वायज कालेजकी टीम ने नैशनल कालेज सिरसा की टीम को 6-0 से पराजित करते हुए फाईनल में प्रवेश किया। फाईनल मुकाबला एमएम कालेज फतेहाबाद की टीम के साथ हुआ, जिसमें शाह सतनाम जी ब्वायज कालेज की टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए एमएम कालेज फतेहाबाद की टीम को 4-1 से पराजित करते हुए प्रतियोगिता पर अपना कब्जा बना लिया। शाह सतनाम जी ब्वायज कालेज के खिलाड़ी अशोक इन्सां को उनके शानदार खेल के कारण प्रतियोगिता का बेस्ट स्कोरर चुना गया। शाह सतनाम जी  ब्वायज कालेज टीम के कोच गुरप्रीत सिंह चिन्ना ने बताया कि शाह सतनाम जी  ब्वायज कालेज की टीम के दिनेश इन्सां (गोलकीपर), अशोक इन्सां, अमरिन्द्र इन्सां, सतबीर इन्सां, मनदीप इन्सां, संदीप इन्सां, मनप्रीत इन्सां, जसविन्द्र इन्सां, अनिल इन्सां सहित 9 खिलाडिय़ों का जलंधर में 30 सितंबर से 6 अक्तूबर तक आयोजित होने वाली इंटर यूनिवर्सिटी प्रतियोगिता के लिए चयन हुआ है। टीम के कोच गुरप्रीत सिंह  चिन्ना व टीम के सभी खिलाडिय़ों ने अपनी सफलता का  श्रेय पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन प्रेरणा को दिया। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में कुल 6 टीमों ने हिस्सा लिया, जिसमें शाह सतनाम जी ब्वायज कालेज की टीम ने सभी टीमों को पछाड़ते हुए टूर्नामैंट पर अपना कब्जा जमाया। वहीं इस मौके पर कालेज के कार्यकारी पिं्रसीपल दिलवार इन्सां,खेल प्रशिक्षक चरणजीत इन्सां, प्रो.मदन इन्सां, विनोद यादव, राजेश कस्वां सहित कालेज स्टाफ के सदस्यों ने विजेता टीम के सभी खिलाडिय़ों को हार्दिक शुभकामनाएं दी व उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।

श्री मदभागवत महापुराण कथा का बीते दिवस समापन हो गया
सिरसा
। खैरपुर कालोनी स्थित संकटमोचन हनुमान मंदिर में चल रही श्री मदभागवत महापुराण कथा का बीते दिवस समापन हो गया। समापन अवसर पर कांग्रेस के सिरसा शहरी प्रधान भूपेश मेहता ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। सात दिनों तक चले इस कथा सप्ताह में कथा व्यास ललित किशोर वृंदावन वालों ने अपनी प्रभावशाली वाणी में कथा सुनाई, जिसे सुनकर श्रद्धालु भावविभोर हो उठे।
समापन अवसर पर पहुंचे कांग्रेस शहरी प्रधान भूपेश मेहता ने कहा कि भागवत कथा के श्रवण से मन का शुद्धिकरण होता है। श्राद्धों के पावन अवसर पर भागवत कथा सुनने से पितृ आत्माओं को भी शांति मिलती है। उन्होंने कहा कि सिरसा जिला धन्य है जहां प्रतिदिन धार्मिक कार्यक्रम आयोजित होते है। इस अवसर पर मंदिर के पुजारी लालचंद शर्मा व अन्यों ने भूपेश मेहता को स्मृति चिन्ह भेंटकर सम्मानित किया। इस मौके पर उनके साथ बलजीत सिंह, विनोद भाटिया, औमप्रकाश एंथोनी, अमरजीत महेंदीरत्ता, रमेश गोयल, निजी सचिव प्रेम सैनी, गुरमेल सिंह, वेद प्रकाश कंवरपुरा, रामप्रकाश बागला, वीरेंद्र बत्रा, रजनी बत्रा, राजेंद्र शर्मा, मेघनाथ शर्मा, मदन गोपाल खैरेकां सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

ऊर्जा संग्रह एवं शक्ति का संचय है नवरात्र पर्व: मुनि श्री अर्हत् कुमार
सिरसा
, 28 सितम्बर। नवरात्रों में देवताओं का भ्रमण होता है। इन पवित्र दिनों में विशेष अनुष्ठानों के माध्यम से मानव को अपने भीतर में छिपी शक्ति एवं ऊर्जा को संग्रहित कर स्वयं के साथ-साथ लोक कल्याण के कार्यों में नियोजित कर अपने जीवन को सार्थक करें। उक्त विचार आचार्य श्री महाश्रमण जी के सुशिष्य मुनि श्री अर्हत् कुमार जी ने तेरापंथ जैन सभा में नवरात्र के प्रथम दिन धर्मसभा को संबोधित करते हुए व्यक्त किये। इस अवसर पर मुनि श्री जी ने साधकों को विशेष अनुष्ठान करवाए जो कि नो दिनों तक निरंतर चलेंगे। उन्होंने अनुष्ठानों का महत्व बताते हुए कहा कि जप-तप एवं मंत्रों की सिद्धी से व्यक्ति अपने भीतर में इतनी ऊर्जा एवं शक्ति का संचय कर लेता है कि जिससे देवता भी उसकी सेवा में उपस्थित हो जाते हैं। इन विशेष दिनों में व्यक्ति को अखण्ड ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए, जिससे कि वह अपनी ऊर्जा को भावित कर आत्मा से परमात्मा बनने की ओर उन्मुख हो सके। सहयोगी संत मुनि श्री भरत कुमार जी ने कहा कि नमस्कार महामंत्र शक्ति का अक्षय भंडार है। इसके शुद्ध उच्चारण एवं निरंतर जाप से साधक के चारों और एक ऐसे सुरक्षा  कवच का निर्माण हो जाता है, जिससे कि प्रेत आत्माएं भी उसके समुख ठहर नहीं पाती एवं ऐसा साधक संसार के अनेक दु:खों से मुक्त हो मोक्ष अनुगामी बनता है।

राजा दशरथ के शब्दभेदी बाण से श्रवण कुमार का देहांत
बिज्जूवाली
, 28 सितम्बर ( हेमराज बिरट )। गांव बिज्जूवाली के रामलीला ग्राऊंड में जारी रामलीला की दूसरी रात्रि का शुभारंभ मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित देवीलाल बिरट ने किया। रामलीला में राजा दशरथ के दरबार में श्रवण कुमार का आना, गुरू विशिष्ट द्वारा श्रवण कुमार को उसके माता-पिता के अंधे होने का कारण बताना, श्रवण कुमार द्वारा अपने माता-पिता की आंखों की रोशनी लाने हेतु सुझाव मांगना, गुरू के सुझाव के बाद माता-पिता को 68 तीर्थ स्थानों पर ले जाना, तीर्थ यात्रा के दौरान सरयू नदी पर पानी लेने जाना, वहां राजा दशरथ द्वारा श्रवण कुमार पर शब्द भेदी बाण चलाना, श्रवण कुमार का देहांत, राजा दशरथ का श्रवण कुमार के माता-पिता के पास पानी लेकर जाना और उनके द्वारा राजा दशरथ को श्राप देना, विष्णु के दरबार में देवताओं द्वारा सहायता के लिए पुकार करना, देवताओं की पुकार पर विष्णु भगवान द्वारा श्री रामचन्द्र जी के अवतार में जन्म लेने के लिए कहना सहित कई दृश्य दिखाए गए। जिसमें रोहताश ने दशरथ, राकेश बिरट ने विशिष्ट, अरूण पटियाल ने श्रवण कुमार की माता सौभाग्यवती व वरूणदेव, पवन ने श्रवण कुमार के पिता शांतनु, राजेन्द्र आर्य ने श्रवण कुमार, हरी किशन ने विष्णु, राजाराम ने इन्द्र, कालुराम चौधरी ने अग्रिदेव, राकेश ढाल ने वायुदेव की भूमिका निभाई। इस मौके पर सोसायटी प्रधान अनिल कुमार नंदन, कोषाध्यक्ष विनोद जांगड़ा, वॉलेंटियर प्रधान रामप्रताप, महेन्द्र कुमार, बंसी बिरट, सुरेन्द्र सुथार आदि उपस्थित थे।

हवन यज्ञ व मंत्रोच्चारण के साथ नए सत्र का शुभारंभ
ओढ़ां-
माता हरकी देवी महिला शिक्षा महाविद्यालय ओढ़ां में नए सत्र 2011-12 का शुभारंभ हवन यज्ञ व मंत्रोच्चारण से किया गया। इस अवसर पर मुख्यातिथि हरदयाल सिंह गदराना ने मां सरस्वती के चरणों में पुष्पांजलि अर्पित की और पंडित कृष्ण लाल शर्मा ने मंत्रोच्चारण के साथ हवन यज्ञ की शुरूआत करते हुए छात्राओं को चिद्या प्राप्त करने और सर्वगुण सम्पन्न होने का आशीर्वाद दिया। कॉलेज प्राचार्या डॉ. सुनीता स्याल ने मुख्यातिथि का अभिनंदन करते हुए कहा कि माता हरकी देवी शिक्षा महाविद्यालय दिन दूनी रात चौगुणी उन्नति करते हुए हर दिन नए आयाम प्राप्त कर रहा है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष पहली ही काऊंसलिंग में सभी कॉलेजों से ज्यादा सीटों पर दाखिले हुए हैं। साक्षी द्वारा पिछले वर्ष 87 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि स्टाफ महाविद्यालय की रीढ़ होता है।
    संस्था की डायरेक्टर मनीषा गोदारा ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि छात्राएं केवल पुस्तकीय ज्ञान तक सीमित न रहें बल्कि असली ज्ञान प्राप्त करते हुए अपने व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास करें और आदर्श अध्यापिकाएं बनकर अपना वर्चस्व स्थापित करें। कोषाध्यक्ष मंदर सिंह ने अव्वल रहने वाली छात्राओं को पुरस्कृत करते हुए अपने विद्यालय में अध्यापिकाएं लगाने का वादा किया और नई छात्राओं का स्वागत किया। मुख्यातिथि हरदयाल सिंह गदराना ने नए सत्र पर विद्यार्थियों को बधाई देते हुए उम्मीद जताई कि पूर्व की भांति परीक्षा परिणाम इस बार भी अव्वल रहेंगे। उन्होंने छात्राध्यापिकाओं से आह्वान करते हुए कहा कि वे समाज की अग्रणी सदस्या बनकर समाज का नेतृत्व करें और भावी पीढ़ी को संस्कारित कर सफल बनाएं। सभी छात्राओं व अतिथिगणों ने यज्ञ में आहुति डालकर ईश्वर वंदना करते हुए यज्ञ का समापन किया। प्राध्यापक कृष्णकांत ने मंच का संचालन किया। इस अवसर पर सचिव ओमप्रकाश पोटलिया, सुखदेव पोटलिया, प्राचार्या डॉ. अभिलाषा, डॉ. सुभाषचंद्र, डॉ. बिमला साहू, राजरानी, परवीण, दीप्ति रेडू, स्मिता सेतिया, अंजू सिंह, वंदना, जगदीश, रोहताश, अंग्रेज कौर, डॉ. रघुबीर सिंह व स्टाफ सहित जेबीटी व बीएड की छात्राध्यापकाऐं उपस्थित थी।

विशेष आवश्यकता वाले बच्चों का चिकित्सा शिविर 30 को
ओढ़ां-
30 सितंबर को सर्वशिक्षा अभियान के अंतर्गत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ओढ़ां में विशेष आवश्यकता वाले स्कूली बच्चों के लिए खंड स्तरीय नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन सुबह नौ बजे किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए खंड शिक्षा अधिकारी ओढ़ां भूप सिंह ने बताया कि इस शिविर में जिला स्वास्थ्य केंद्र सिरसा से चिकित्सकों की टीम में शामिल आंख, नाक, कान, गला, हड्डी रोग व मनोरोग विशेषज्ञ डाक्टर बच्चों की जांच करेंगे। सभी अभिभावक गण अपने बच्चों को लेकर शिविर में पहुंचें।

कपास गोष्ठी एवं किसान प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया
ओढ़ां
-नई अनाज मंडी ओढ़ां में कपास गोष्ठी एवं किसान प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें खंड ओढ़ां और डबवाली के 600 किसानों ने भाग लिया। शिविर की अध्यक्षता संयुक्त निदेशक कपास सिरसा डॉ. रविचंद्र पूनिया ने की।
    मुख्यातिथि रविचंद्र पूनियां संयुक्त निदेशक कपास सिरसा ने फसलों में डीएपी खाद का प्रयोग बिजाई के समय सही तरीके से करने बारे बताया। इसके साथ साथ उन्होंने किसानों को ज्यादा पैदावार लेने औरार्च बचाने के अनेक गुर बताते हुए कहा कि आप अपने खेतों में हरी खाद व गोबर की खाद का प्रयोग अवश्य करें ताकि फसल को कम रासायनिक उर्वरकों की आवश्यकता पड़े।
    शिविर में कृषि विश्वविद्यालय हिसार व कृषि ज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. अनिल मेहता ने फसलों में उर्वरकों के समुचित प्रयोग मिट्टी परीक्षण के आधार पर करने बारे विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि प्रमाणित बीत को उपचारित करके ही बोएं। यदि फसल में जिंक तत्व की कमी के लक्षण दिखें तो 100 लीटर पानी में 500 ग्राम जिंक व ढाई किलोग्राम यूरिया घोल का स्प्रे करें। केंद्रीय कपास अनुसंधान संस्थान सिरसा के वैज्ञानिक डॉ. मीणा ने कहा कि किसान अच्छी पैदावार वाली किस्मों का ही चयन करें।
    उपकृषि निदेशक सिरसा डॉ. जगदीप बराड़ ने कीटनाशी व घासनाशी का उचित प्रयोग करने का सुझाव दिया ताकि खर्च को कम किया जा सके। उन्होंने कृषि विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीमों की जानकारी देते हुए बताया कि खेत खाली होने पर मिट्टी की जांच कृषि विभाग की प्रयोगशाला में नि:शुल्क की जाती है, भूमि की उपजाऊ शक्ति बढ़ाने हेतु अनेक प्रकार के बीज 90 प्रतिशत तक अनुदान पर दिए जाते हैं। कृषि यंत्र, ट्रैक्टर माऊंटेड स्प्रेयर, नेपसिक स्प्रे पंप, स्ट्रारीपर लेंडलेजर लेवलर, कल्टीवेटर और ड्रिल आदि किसानों को अनुदान पर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इन सब सुविधाओं का लाभ लेने हेतु किसान अपने क्षेत्र के कृषि विकास अधिकारियों से संपर्क करके अपना फार्म भरवा सकते हैं जिनका कृषि विज्ञान केंद्र सिरसा के हाल में अतिरिक्त उपायुक्त महोदय की अध्यक्षता में ड्रा निकाला जाएगा।
    कृषि विश्वविद्यालय कपास अनुसंधान केंद्र सिरसा के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. पीपी जैन ने बताया कि भूमि में जिप्सम का प्रयोग  गेहूं की फसल में गंधक की पूर्ति करता है। सिंगल सुपर फास्फेट उर्वरक तेल वाली फसलों के लिए अवश्य करें। इसके साथ साथ जैविक खाद राइजोबियम, पीएसबी, एजेक्टोवेटर जीवाणू खाद से बीज को उपचारित करके ही बोएं जो कि कृषि विभाग द्वारा 50 प्रतिशत अनुदान पर उपलब्ध करवाए जाएंगे।
    किसान प्रशिक्षण कैंप एवं कपास गोष्ठी के आयोजन में कृषि विभाग के डॉ. बाबू लाल उपमंडल कृषि अधिकारी डबवाली, डॉ. सुभाषचंद्र विषय विशेषज्ञ सिरसा, डॉ. महेंद्र कुमार भादू खंड कृषि अधिकारी डबवाली और डॉ. विजय कुमार भवरिया आदि ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।

No comments:

Post a Comment