Thursday, September 29, 2011

समाचार News 29.09.2011

मतदाता सूची वर्ष 2012 के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य अक्तूबर से नवंबर 2011 तक किया जाएगा
सिरसा
, 29 सितंबर।     भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन अधिकारी हरियाणा चंडीगढ़ द्वारा जारी निर्देशानुसार मतदाता सूची वर्ष 2012 के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य अक्तूबर से नवंबर 2011 तक किया जाएगा।
    यह जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि लोकतंत्र प्रणाली में मतदाता सूची की अहम भूमिका होने के कारण सभी पात्र व्यक्ति जिसकी आयु एक जनवरी 2012 तक 18 वर्ष या उससे अधिक हो और मामूली तौर पर वहीं का निवासी हो, भारत का नागरिक हो  तथा किसी अन्य क्षेत्र में उसका नाम पहले से ही मतदाता सूची में दर्ज न हो वह व्यक्ति दावा फार्म नं. 6 में फोटोयुक्त मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने हेतु अपना आवेदन संबंधित मतदान केंद्र पर नियुक्त किए गए बूथ लेवल अधिकारी के पास आगामी अक्तूबर से एक नवंबर तक जमा करवाएगा। उन्होंने बताया कि फार्म पूर्ण रूप से भरा हुआ होना चाहिए। इसके साथ-साथ जन्म प्रमाण-पत्र की फोटो प्रति या कोई भी सरकारी दस्तावेज जिसमें जन्मतिथि अंकित हो की फोटो प्रति फार्म के साथ अवश्य लगाएं।
    जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाता फोटो पहचान पत्र के लिए फार्म नं. 6 पर पासपोर्ट आकार की नवीनतम रंगीन फोटो भी लगाएं। उन्होंने बताया कि वर्तमान मामूली तौर से निवास स्थान के लिए पूरा डाक पता बैंक, किसान, डाकघर की चालू पास बुक या आवेदक का राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आयकर निर्धारण आदेश या आवेदक या उनके निकट संबंधी जैसे माता-पिता आदि के नाम से उस पते पर नवीनतम जल, टेलीफोन, बिजली, गैस कनैक्शन बिल की फोटो प्रति अवश्य लगाएं, अधूरा फार्म अस्वीकृत कर दिया जाएगा।
    इसी प्रकार यदि कोई व्यक्ति स्थान छोड़कर चला गया हो या मृतक व्यक्ति का नाम मतदाता सूची में हो तो उसका नाम हटाने बारे कोई आक्षेप हो तो वह इसी अवधि के दौरान फार्म नं. 7 आक्षेप फार्म भरकर दे सकता है। उन्होंने बताया कि फोटोयुक्त मतदाता सूची में अशुद्ध रूप से दर्ज हो तो वह मतदाता फार्म नं. 8 शुद्धि फार्म भरकर प्रस्तुत करें, उक्त वर्णित फार्म नं. 6, 7 व 8 संबंधित बूथ लेवल अधिकारी के पास नि:शुल्क उपलब्ध रहेंगे।
    डा. ख्यालिया ने जिला सिरसा के पांचों विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों के पात्र व्यक्तियों से अपील करते हुए कहा कि वे फोटोयुक्त मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने हेतु अपना फार्म अवश्य भरकर जमा करवाएं। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त कुछ व्यक्तियों ने नगरपालिका, पंचायत के चुनाव की मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाने हेतु फार्म भरा था लेकिन उनके नाम विधानसभा की फोटोयुक्त मतदाता सूची में नहीं है, ऐसे पात्र व्यक्तियों को अपना नाम दर्ज करवाने हेतु फार्म नं. 6 भरकर अवश्य जमा करवाना होगा।
    डा. ख्यालिया ने सभी बूथ लेवल अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि उक्त वर्णित ट्रेनिंग में अब से उपस्थित होना सुनिश्चित करें तथा एक अक्तूबर से एक नवंबर तक अपने से संबंधित मतदान केंद्रों पर उपलब्ध रहकर फार्म नं. 6, 7, 8 प्राप्त करेंगे। यदि किसी बूथ लेवल अधिकारियों के कार्य में अनियमितता पाई गई या शिकायत प्राप्त हुई तो उसके  विरूद्ध लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 की धारा 32 के अंतर्गत एफआईआर दर्ज करने का प्रावधान है जिसमें दो साल तक के करावास का प्रावधान है। इस कार्य की चैकिंग के लिए सुपरवाईजर, निर्वाचन पंजीकरण अधिकारी, उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी, मुख्य निर्वाचन अधिकारी, हरियाणा, चंडीगढ़ व चुनाव से संबंधित अधिकारी भी मौके पर किसी भी समय पहुंच कर निरीक्षण कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि मतदाता सूचियों की शुद्धता व नए मतदाताओं को सम्मलिति करना सभी बूथ लेवल अधिकारियों के अथक प्रयास पर निर्भर करता है जो एक पवित्र कर्तव्य है और देश, समाज व नागरिकों के प्रति एक अहम योगदान भी है। इसलिए हम सभी को इसे तन-मन से निभाना होगा।

उपचुनाव में इनेलो की जीत के बाद निश्चित तौर पर हरियाणा से हुड्डा सरकार का सफाया हो जाएगा
सिरसा
,  29 सितम्बर। इनेलो के जिला प्रैस प्रवक्ता कृष्ण गुम्बर ने कहा है कि  हिसार उपचुनाव में इनेलो प्रत्याशी डॉ. अजय सिंह चौटाला की जीत से न सिर्फ देश की राजनीति में एक बदलाव आएगा बल्कि उपचुनाव में इनेलो की जीत के बाद निश्चित तौर पर हरियाणा से हुड्डा सरकार का सफाया हो जाएगा।
उन्होंने कहा कि इनेलो ने पहले भी कई उपचुनाव कांग्रेस सरकारों के खिलाफ जीते हैं और इस उपचुनाव में भी पार्टी लोगों के सहयोग व समर्थन से निश्चित तौर पर विजय हासिल करेगी।
उन्होंने कहा कि देश में हुए लाखों घोटालों और भ्रष्टाचार को जन्म देने वाली कांग्रेस सरकार को हिसार उप-चुनाव में जनता ये बता देगी की अब कांग्रेस का पूरे देश से सफाया तय है। क्योंकि जनता अब इनेलो को चुनेगी जो कि संकेत है कि आने वाली सरकार इनेलो की होगी।

पुलिस समाचार
सिरसा
29 सितम्बर। सदर थाना सिरसा पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान सूचना मिलने पर गांव बाजेंका में सार्वजनिक स्थल पर जुआ देखते चार लोगों को काबू किया हैं। पुलिस ने मौके से 1995 रूपए की जुआ राशि व ताश भी बरामद भी कर ली हैं। व ताश की गट्टी बरामद कर ली  हैं। ैपकडें गए आरोपियों की पहचान गुलाब पुत्र परसा राम,संजीव पुत्र भुपेन्द्र,लालचन्द पुत्र केवल राम व कश्मीरचन्द पुत्र संतलाल निवासी बांजेका के रूप में हुई। सदर थाना के सहायक उपनिरिक्षक मदनलाल को गश्त के दौरान सूचना मिली कि गांव बांजेेा में कुछ इक्क्ठे होक र सार्वजनिक स्थल पर जुआ खेल रहे हैं इस सूचना को पाकर पुलिस पार्टी ने मौका पर दबिश देकर जुआ खेल रहे लोगों को काबू कर लिया। आरोपियों के विरूद्ध थाना सदर सिरसा में  अभियोग दर्ज किया गया हैं
             एक अन्य घटना शहर थाना पुलिस ने   मुखवरी के आधार पर छापामारी करते हुए रानिया रोड़ क्षेत्र से जुआ खेल रहे पॉच लोगों को गिरफ्तार किया हैं। पुलिस ने मौके सं 1930 रूपए व ताश की गट्टी भी बरामद की हैं आरोपियों के विरूद्ध  थाना शहर सिरसा में मामला दर्ज किया गया हैं। शहर थाना की सब्जीमण्ड़ी पुलिस चौंकी के प्रभारी उपनिरिक्षक रामकुमार को गश्त के दौरान सूचना मिली कि कुछ लोग रानिया रोड़  क्षेत्र में सार्वजनिक स्थल पर जुआ खेल रहे है। इस सूचना को पाकर पुलिस पार्टी ने मौका पर दबिश देकर जुआ खेल रहे लोगों को काबू कर लिया। पकड़े गए आरोपियों की पहचान सिंकू पुत्र चुन्नीलाल रानिया रोड़,प्रवेश पुत्र बादशाह खान गांधी कॉलोनी फेम उर्फ राजू पुत्र ईमाइलखान निवासी थेड़ मोहल्ला, सोमप्रकाश पुत्र पोला राम व प्र्रेम कुमार पुत्र मक्खन निवासी रानिया रोड़ सिरसा के रूप में हुई हैं।
              शहर डबवाली पुलिस ने ट्रासर्फ ामरों में से ताबंा तार चोरी करने के आरोप मे पकड़े गए तीन आरोपियों से रिमांड अवधि के दौरान उनकी निशानदेही पर पॉच मामलो में चोरीशुद्धा 14 किलो ताबां की तार ओर बरामद कर ली हैं। गौरतलब हैं कि शहर डबवाली पुलिस ने बीती 13 सितम्बर को ट्रासर्फामरों में से ताबां तार चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश कर गिरोह के एक सदस्य रतनपाल पुत्र सोलीराम निवासी नरसिंह कॉलोनी  मंण्डी डबवाली को गिरफ्तार किया था। पुलिस पुुछताछ में रतनपाल ने बताया था कि उसने अपने छ: अन्य साथियों के साथ मिलकर शहर डबवाली,गांव डबवाली, सावतखेड़ा देसूजोधा,शेरगढ़ व गांव अलीकां आदि क्षेत्रों में जुलाई व अगस्त माह के दौरान करीब 15/16 वारदातों को अंजाम दिया था। शहर डबवाली पुलिस नेइस संबध में गिरोह के दो अन्य सदस्यों जसवन्त पुत्र हजारीराम व हजारीराम पुत्र बलराम निवासी काशी का वास (ऐलनाबाद) को गिरफ्तार कर रिमांड पर ले लिया हैं। शहर डबवाली पुलिस ताबां तार चोर गिरोह के तीन सदस्यों को अब तक गिरफ्तार कर काफी मात्रा में चोरीशुद्धा ताबां तार बरामद कर चुकी हैं। इस गिरोह के बाकी सदस्यों की भी पहचान कर ली गई हैं जिसे शीघ्र ही दबिश देकर गिरफ्तार किया जाएगा।
        जिला की रोड़ी थाना पुलिस ने बीती 24 जुलाई को गांव रोहन क्षेत्र में मौका से फरार हुए दोनों पशु तस्करों  को गिरफ्तार कर लिया हैं पकड़े गए आरोपियों की पहचान इरफान अहमद पुत्र सम्मीऊला व सागिर अहमद पुत्र शबीर अहमद निवासी मिंयासराय जिला मुरादाबाद (उतरप्रदेश)के रूप में हुई हैं। दोनों आरोपियों को आज सिरसा अदालत में पेश किया जाएगा। जानकारी अनुसार बीती 24 जुलाई को रोड़ी थाना पुलिस की एक पार्टी सहायक उपनिरिक्षक सतबीर सिंह के नेतृत्व में गांव रोड़ी से रोहन क्षेत्र में  नाकाबंदी कर आने-जाने वाले वाहनों की जांच कर थी। इसी दौरान एक ट्रक गौवंश से भरा हुआ आया और पुलिस पुलिस पार्टी को सामने देकर पशुओं सेभरे ट्रक को दूर से ही छोड़कर आरोपी  मौके से भाग निकले। पुलिस ने पशुओं से भरे ट्रक जिसमें 13 गाय 6 सांड भरे हुए थे को  कब्जा में लेकर आरोपियों के विरूद्ध रोडु़ी थाना में पशु अत्याचार अधिनियम व भादस:279/336 के तहत मामला दर्ज कर उनकी तलाश शुरू कर दी थी।
              रानिया थाना की जीवननगर पुलिस चौंकी ने बीती 23 सितम्बर को गांव ढुडियावाली में पुरानी  रंजिश के चलते मोटरसाइकल पर सवार एक व्यक्ति का रास्ता रोककर उससे  मारपीट करने, मोटरसाइकल की तोडफ़ोडु़ करने तथा जान से मारने की धमकी देने के आरोप में घटना के चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया हैं। पकड़े गए आरोपियों मे विनोदकु मार,मालाराम,शिशपाल पुत्रान चुनीराम व चुनीराम पुत्र पूर्ण राम निवासी ढुडियावाली के नाम शामिल हैं। इस संबध में औमप्रकाश पुत्र जगदीश निवासी ढुडियावाली की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी।  मामले के जांच अधिकारी सहायक उपनिरिक्षक प्रवीण कुमार ने बताया हैं कि चारो आरोपियों को गिरफ्तार कर घटना मे क्षृतिग्रस्त हुए मोटरसाइकल को भी बरामद कर लिया गया हैं उन्होने बताया कि  चारोंआरोपियों को आज ऐलनाबाद अदालत में पेश किया जाएगा।

महाराजा अग्रसेन ने अपने काल में समाजवाद की विचारधारा की बुनियाद कायम करके समाज में बराबरी व भाई चारे को आगे बढ़ाया था
सिरसा
, 29 सितम्बर।      महाराजा अग्रसेन ने अपने काल में समाजवाद की विचारधारा की बुनियाद कायम करके समाज में बराबरी व भाई चारे को आगे बढ़ाया था, जिसका आज भी समाज अनुसरण करके देश व प्रदेश की तरक्की में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। यह विचार हरियाणा के स्थानीय निकाय, गृह व उद्योग राज्य मंत्री श्री गोपाल कांडा ने देर रात्रि अग्रवाल सदन में अग्रवाल महा सभा द्वारा आयोजित अग्रबंधु सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुए व्यक्त किए।
    श्री कांडा ने कहा कि वैश्य समाज का देश की स्वतंत्रता प्राप्ति के साथ-साथ देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान है। अंग्रेज अपने शासनकाल में अगर किसी समाज से डरते थे तो वो वैश्य समाज से डरते थे क्योंकि वैश्य समाज के लोगों के पास बुद्धि व धन बल था और यह समाज शुरू से ही शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी रहा है। स्वतंत्रता प्राप्ति के लिए जिन लोगों ने शहादत दी उनमें 30 प्रतिशत से भी अधिक शहीद वैश्य समाज से सम्बन्ध रखते थे। उन्होंने लंदन की लायब्रेरी का उदाहरण देते हुए कहा कि उस पुस्तकालय में आज भी वैश्य समाज का साहित्य रखा हुआ है जिसमें अंग्रेजों ने भी माना कि भारत की आजादी में वैश्य समाज ने बढ़चढ़ कर काम किया था और अंग्रेजों का मुकाबला किया था।
    उन्होंने वैश्य समाज के लोगों का आह्वान किया कि वे सूर्यवंशी महाराजा अग्रसेन के बताए मार्ग पर चलें और दीन हीन की सहायता के लिए और अधिक कार्य करें। महाराजा अग्रसेन ने समाज को एक ईंट व एक रुपए दान का सिद्धांत दिया था जिसे समाज के लोगों को आज भी आगे बढ़ाना चाहिए। उन्होंने कहा कि वैश्य समाज के लोग न केवल अपने समाज के लोगों की सहायत के लिए आगे आएं बल्कि हर जरूरतमंद व्यक्ति की सहायता के लिए कार्य करें तभी महाराजा अग्रसेन के बताए रास्ते पर चला जा सकेगा। उन्होंने कहा कि समाज के लोगों को एक ऐसा मंच तैयार करना होगा जो गरीब, बेसहारा व जरूरतमंद लोगों के कल्याण के लिए काम करे इसमें समाज के कार्य करने वाले लोगों को शामिल करना होगा, जो गरीब व्यक्तियों की लड़की की शादी, शिक्षा व अन्य प्रकार के कार्यो के लिए आर्थिक सहायता जुटाएं। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए वे हर वर्ष समाज के अपनी ओर से पांच लाख रुपए की धनराशि मुहैया करवाएंगे।
    श्री कांडा ने समाज के लोगों का आह्वान किया कि वे राजनीतिक महत्व को देखते हुए प्रदेश व देश की राजनीति में अपनी सक्रियता बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि वे समाज के सदैव ऋणी रहेंगे जिन्होंने उन्हें विधानसभा में पहुंचाया इसी कारण से वे समाज की जमीन दिलवाने सम्बन्धी लम्बे समय से चली आ रही मांग को पूरा करवा पाए। उन्होंने कहा कि इस जमीन पर भव्य अग्रवाल सदन का निर्माण करवाया जाएगा जो अपने आप में पांच सितारा सुविधाओं वाला सदन होगा। उन्होंने कहा कि अग्रवाल चौक का भी अधिक जीर्णोद्धार करवाया जाएगा।
    इससे पूर्व अग्रसेन सभा द्वारा शोभा यात्रा भी निकाली गई थी, जो स्थानीय शहर के विभिन्न बाजारों से होती हुई देर रात्रि स्थानीय अग्रसेन सेवा सदन परिसर में पहुंची। इस शोभा यात्रा का मंत्री श्री गोपाल कांडा ने गाजे बाजे के साथ स्वागत किया। इस सम्मान समारोह में स्कूली बच्चों द्वारा अध्यात्म व देशभक्ति से ओतप्रोत मनोरंजक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों के लिए उन्होंने एक लाख रुपए की राशि देने की घोषणा की। इस अवसर पर दो दर्जन से भी अधिक अग्रवाल समाज के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित किया गया। इस मौके पर विशाल भण्डारे का भी आयोजन किया गया। भण्डारे का आयोजन नवीन केडिया द्वारा किया गया। समारोह में जयंती समारोह के संयोजक श्री गोबिन्द कांडा, अग्रवाल महासभा के प्रधान श्री भागीरथ गुप्ता, नवीन केडिया, शालिनी वर्मा, भीकम चंद, जे पी भोलूसरिया, अंजनी कनोडिया, रमेश साहुवाला, श्री ज्योति प्रकाश, वेद गोयल, मास्टर रोशन लाल, आनन्द बियानी, भीम सर्राफ, नरेन्द्र सर्राफ सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

जिला विकास योजना के तहत विभिन्न विकास कार्यो पर 14 करोड़ 92 लाख रूपए की राशि खर्च की जाएगी
सिरसा
, 29 सितंबर। चालू वित वर्ष के दौरान जिला में जिला विकास योजना के तहत विभिन्न विकास कार्यो पर 14 करोड़ 92 लाख रूपए की राशि खर्च की जाएगी।
    यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त श्री डी के बेहरा ने चामल गांव  ढाणी- 400 में ट्यूबवैल का उद्घाटन करने के बाद दी। इस ट्यूबवैल की स्थापना पर 18 लाख  दस हजार रूपए की राशि खर्च की गई है । ट्यूबवैल के निर्माण से गांव के लोगो को पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध होगा। इस ट्यूबवैल का निर्माण जिला विकास योजना के तहत करवाया गया है। उन्होंने बताया कि पांच लाख रूपए की लागत से झोरडऩाली गांव में भी ट्यूबवैल की स्थापना की गई है।
    उन्होंने बताया कि जिला विकास योजना के तहत करवाए जाने वाले विकास कार्यो के लिए विभिन्न गांव की पंचायतों व नगरपालिकाओं से प्रस्ताव मांगे गए है।  जरूरत की प्राथमिकता के आधार पर योजना के तहत विकास कार्य करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि वर्ष 2010 - 11 में जिला विकास योजना के तहत जिला को 8 करोड़ 71 लाख रूपए की राशि प्राप्त हुई जिसमें से अधिकतर राशि पेयजल व गलियों के निर्माण व अन्य परियोजनाओं पर खर्च की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष भी जिला में उक्त योजना के तहत पेयजल स्वास्थय गली निर्माण की  योजनाओं पर धनराशि खर्च की जाएगी।
    इस अवसर पर  डा0 मनवीर सांगवान, प्रो आर सी लिम्बा , खण्ड विकास एवं पंचायत अधिकारी तथा एम आर जाखड़ सहित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे ।

सर्व पितृ सभा का आयोजन
सिरसा
। बीती सायं मुल्तानी कालोनी स्थित शिव मंदिर में मुल्तान सभा द्वारा सर्व पितृ सभा द्वारा श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में उपस्थित जनसमूह ने देश के विभाजन के समय 1947 में शहीद हुए ज्ञात अज्ञात लोगों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस अवसर पर अपने संबोधन में मुल्तान सभा के वरिष्ठ सदस्य मा. जय दयाल मैहता ने कहा कि देश के विभाजन के समय दस लाख से अधिक लोगों की जानें गई। उन्होंने कहा कि कट्टर धर्मांधता और राजनैतिक आकांक्षाओं का शिकार हुए हमारे पूर्वज चाहते तो धर्म परिवर्तन करके अपना घर बार, जमीन जायदाद, जानमाल, आबरू बचा सकते थे परंतु इन सबसे कीमती चीज उन्होंने बचाई वो थी अपना देश और अपना धर्म। उन्होंने बताया कि हमारे बुजूर्गों में से अनेक को अंतिम संस्कार तक के लिए लकडिय़ा नसीब नही हुई। श्री मैहता ने बताया कि आज के दिन मुल्तान सभा द्वारा उन ज्ञात अज्ञात पितृओं की आत्मिक शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना करके उनके प्रति अपने श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे। उन्होंने बताया कि सभा द्वारा पूर्वजों की स्मृति में विशाल स्मारक स्थल का निर्माण करवाकर उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। इस अवसर पर कांग्रेस के शहरी प्रधान भूपेश मैहता, पार्षद प्रदीप मैहता, मुल्तान सभा के संरक्षक एलडी मैहता, औमप्रकाश मैहता भ_े वाले, सभा के प्रधान नंद लाल मैहता, कार्यकारी प्रधान धर्मपाल मैहता, उपप्रधान राजेश मैहता, सचिव अरूण मैहता, पूर्व पार्षद ज्ञान मैहता, चंद्रशेखर मैहता, भीष्म मैहता, रवि मैहता, पवन मैहता, महेश मैहता, श्याम सचदेवा, दीपू मैहता, जोगी मैहता, अनिल कालड़ा  सहित मुल्तान सभा के सदस्यों एवं गणमान्य लोगों ने पितृओं को श्रद्धासुमन अर्पित किए व उनकी आत्मिक शांति के लिए प्रार्थना की। इस मौके पर श्री रामशरणम परिवार के द्वारा अमृतवाणी का पाठ किया गया। इस मौके पर भारी संख्या में महिलाएं भी उपस्थित थी।

भगवान् राम के चरित्र से प्रेरणा लेकर युवा समाज सेवा का प्रण लें और मर्यादापूर्वक व धर्मानुसार जीवन यापन करें
सिरसा
, 29 सितम्बर। भगवान् राम के चरित्र से प्रेरणा लेकर युवा समाज सेवा का प्रण लें और मर्यादापूर्वक व धर्मानुसार जीवन यापन करें।  यह बात गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने श्री लक्ष्मण कला केन्द्र द्वारा गऊशाला मौहल्ले में आयोजित श्री रामलीला का उद्घाटन करते हुए उपस्थित दर्शकों को संबोधित करते हुए कही। कांडा ने भगवान् राम चरित्र पर प्रकाश डालते हुए कहा कि वे  एक आदर्श पुत्र, आदर्श भाई, आदर्श पति, आदर्श राजा और यहां तक की आदर्श शत्रु थे। जिन्होंने प्रत्येक कार्य धर्मानुसार जनहित में किया। कांडा ने कहा कि आज का युवा वर्ग रामलीला मंचन से दूर होता जा रहा है क्योंकि इनका स्थान टेलीविज़न और इंटरनेट ने ले लिया है। उन्होंने कहा कि हालांकि देश में रामानंद सागर द्वारा बनाए गए  रामायण धारावाहिक के परिणाम स्वरूप भारत के घर-घर में टेलीविजन सेट पहुंच गए थे। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता प्रकट की कि आज सबसे ज्यादा टीआरपी टीवी चैनलों को धार्मिक स्लॉट से ही प्राप्त हो रही है। उन्होंने युवाओं से आह्वान किया कि वे भारत की संस्कृति का आत्मसात करें और पाश्चातय प्रभाव से दूर रहें। रामलीला स्थल पर पहुंचने पर श्री लक्ष्मण कला केन्द्र के पदाधिकारियों ने श्री कांडा को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस धार्मिक कार्यक्रम में गोबिंद कांडा विशिष्ट अतिथि थे जबकि इसकी अध्यक्षता पूर्व पार्षद सुशील सैनी ने की। इस अवसर पर सिकंदर खट्टर, सुनिल सर्राफ, राजजकुमार सैनी, नरेश सैनी,  लक्ष्मण गुर्जर, मुकेश सर्राफ, भूपेश गोयल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

महाराजा अग्रसेन जयंती उत्सव में बाल कलाकारों ने मोहा मन
डबवाली
-महाराजा अग्रसेन जयंती उत्सव बुधवार को श्री अग्रवाल धर्मशाला में मनाया गया। देर रात तक चले इस कार्यक्रम में बाल कलाकारों ने अग्र कुल प्रवत्र्तक की शिक्षाओं को अपनी प्रस्तुति के माध्यम से मंच पर उतारा। इस मौके पर शहर के विभिन्न स्कूलों के 33 मेधावी विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया। समारोह का शुभारंभ उद्योगपति कृष्ण जिन्दल तथा व्यापारी सुरेंद्र सिंगला ने कुल देवी महालक्ष्मी के समक्ष ज्योति प्रज्जवलित तथा महाराजा अग्रसेन के चित्र पर माल्यार्पण करके किया। इस मौके पर अग्र कुल के ध्वज को भी लहराया गया।
    शहीद अशोक वढ़ेरा सरस्वती विद्या मंदिर के विद्यार्थी निधि, सिमरन, अलीशा, श्वेता, समिधा, सिमरन तनेजा, अनु ने कोई चलता पद चिन्हों पर....गीत के माध्यम से श्रोताओं को महाराजा अग्रसेन के पदचिन्हों पर चलने के लिए प्रेरित किया। नेहरू सीनियर सैकेण्डरी स्कूल के बाल कलाकार पूजा, शोविका, पूजा, मनीषा, रमन, कमलजीत कौर, गुंजन चलाना, अनुप्रीत कौर, पूजा गर्ग, पूजा अरोड़ा, संजू, अनीता, ज्योति, विपुल, कंचन, दीक्षा, पूजा अग्रवाल ने अपनी कोरियोग्राफी अनेकता में एकता...., एमएसडी हाई स्कूल की छात्रा सीमा ने अपनी कविता शहीद, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की छात्रा वंदना, मनीषा, सविता, सिमरनजीत, आशा, वर्षा ने चंदन है इस देश की माटी....की प्रस्तुति देकर समां बांध दिया। नवप्रगति सीनियर सैकेण्डरी स्कूल के बाल कलाकार अर्शदीप, जगविंद्र सिंह, जगजीत सिंह, इकबाल, जसमीत, सिमरनजीत, मनप्रीत, जपिंद्र, हरप्रीत, कमलप्रीत, वंदना, रजनी, सिमरनप्रीत, रिया सेठी, अंजना, अमनदीप, रिया, तमन्ना, लवप्रीत, लविश, हरदीप सिंह, गुरलीन, रोबिन, सुरेंद्र, गुरमन ने मां बोली पंजाबी पर आधारित कोरियोग्राफी सोहणे देश पंजाब तो मैं सदके जावां...की पेशकश दी।
    इस मौके पर सभा के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष बीडी बांसल ने सुझाव दिया कि महाराजा अग्रसेन के बताए मार्ग एक रूपया-एक ईंट का अनुसरण करते हुए सभी अग्रवाल बंधुओं को चाहिए कि वे अपनी नेक कमाई से एक रूपया-एक ईंट इक्ट्ठी करके महाराजा अग्रसेन जयंती पर अग्रवाल सभा को दें, ताकि इस एकत्रित राशि से समाज कल्याण के कार्य आगे बढ़ सकें। इस अवसर पर सभा के अध्यक्ष सुदर्शन मित्तल ने सभा की वार्षिक प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। समारोह को सलाहकार सदस्य तरसेम जिन्दल, रामलाल बागड़ी, मास्टर प्रकाश गुप्ता ने संबोधित किया। मंच का संचालन सुनील जिन्दल ने बखूबी निभाया। इस मौके पर अग्रवाल सभा के सचिव तेलू राम बांसल, कोषाध्यक्ष सुरेश मित्तल, वरिष्ठ उपप्रधान सुरेंद्र सिंह भट्ठे वाला, उपप्रधान हरबंस लाल भीटीवाला,  पीआरओ रमेश सिंगला, सरप्रस्त सोमनाथ ठेकेदार, प्रकाश चन्द बांसल, सलाहकार रमेश मित्तल, सुभाष गुप्ता एडवोकेट, रामनाथ सिंगला, राजकुमार सिंगला घोटू, राकेश गर्ग गेजी, विजय कुमार, प्रवीण सिंगला, राजेंद्र गुप्ता एडवोकेट, वेदप्रकाश जिन्दल, नीरज जिन्दल, सुभाष मित्तल एमसी, ओंकार गोयल, रामनाथ जिन्दल, कमलेश गोयल, शाम लाल जिन्दल, प्रीतम बांसल,तरसेम गर्ग, पवन गर्ग, पवन बांसल, डिम्पल सिंगला, राजकुमार गर्ग, प्रो. दर्शन मित्तल, धुन्नी दास गर्ग, पुपेश मित्तल, गिरधारी लाल गुप्ता टिम्बर मर्चेंट, जेसी गुप्ता एडवोकेट, चिमन लाल सिंगला, सतीश काला, बसंत लाल लोहे वाले, प्रवीण जिन्दल, कॉलेज प्राचार्या डॉ. इंदिरा अरोड़ा, डॉ. पूनम गर्ग, मनोज कुमार, वेद भारती, हरि प्रकाश शर्मा, सुरेंद्र गुप्ता, प्रदीप गुप्ता, सुरेंद्र सिंगला कद्दू,लाजपत राय बांसल उपस्थित थे।
बॉक्स
महाराजा अग्रसेन जयंती पर बुधवार को श्री अग्रवाल सभा के सहयोग से पतंजलि योग एवं वैकल्पिक चिकित्सा अनुसंधान समिति के तत्वाधान में लाला हाकम राय सिंगला के  याद में अग्रवाल धर्मशाला में अग्रवाल आयुर्वेदिक अस्पताल का उद्घाटन उद्योगपति कृष्ण जिन्दल तथा व्यापारी सुरेंद्र सिंगला ने अपने कर कमलों से किया। आयुर्वेदिक अस्पताल पर जितनी भी राशि खर्च आई है, उसका वाहन प्रवीण सिंगला ने तेलू राम बांसल तथा सुदर्शन मित्तल की प्रेरणा से अपने पिता स्व. हाकम राय सिंगला की याद में किया। इस चेरिटेबल अस्पताल में निरोल आयुर्वेदिक दवाईयों से उपचार होगा और दवाईयां जरूरतमंदों को नि:शुल्क दी जाएंगी। इस मौके पर समिति के गिरधारी लाल गुप्ता एडवोकेट, वैद्य रामकुमार गर्ग, दुर्गा दास चलाना भी उपस्थित थे।

7 खिलाडिय़ों का छतीसगढ़ में आयोजित होनी वाली स्कूली नैशनल गैम्स के लिए चयन हुआ
सिरसा।
शाह सतनाम जी ब्वायज स्कूल की हैंडबाल टीम के 7 खिलाडिय़ों का छतीसगढ़ में आयोजित होनी वाली स्कूली नैशनल गैम्स के लिए चयन हुआ है। खिलाडिय़ों के चयन पर स्कूल के प्रिंसीपल व स्कूल स्टाफ के सदस्यों ने खिलाडिय़ों को बधाई दी । खिलाडिय़ों व कोच का स्कूल में पहुंचने पर फूलमालाएं पहनाकर भव्य स्वागत किया। जानकारी देते हुए शाह सतनाम जी ब्वायज स्कूल की हैंडबाल टीम के कोच अमनप्रीत इन्सां ने बताया कि बीती 18 सितंबर से 20 सितंबर तक  नरवाना के नवदीप स्टेडियम में हैंडबाल की स्कूली स्टेट प्रतियोगिता हुई। जिसमें शाह सतनाम जी ब्वायज स्कूल की अंडर-17 आयु वर्ग की टीम का पहला मुकाबला भिवानी के साथ हुआ जिसमें शाह सतनाम जी ब्वायज स्कूल की टीम ने भिवानी को 20-7 के अंतर से पराजित किया। दूसरे मैच में झज्जर को 18-12 के अंतर से पराजित किया। तीसरे मैच में कुरूक्षेत्र की टीम को 15-7 के अंतर से हराकर सैमीफाईनल में प्रवेश किया, जहां उसका मुकाबला कैथल के साथ हुआ जिसमें शाह सतनाम जी ब्वायज स्कूल की टीम ने उसे 20-18 के अंतर से हराकर फाईनल में प्रेवश किया। फाईनल में उसे कांटे के मुकाबले में 19-17 से मात मिली और सिल्वर मैडल से संतोष रखना पड़ा। टीम के सराहनीय प्रदर्शन को देखते हुए चयनकर्ताओं ने अंडर-17 आयु वर्ग में 5 व अंडर-14 के 2 खिलाडिय़ों का छतीसगढ़ में होने वाली नैशनल स्कूली गैम्स के लिए चयन किया है। अंडर-17 आयु वर्ग में अमित इन्सां (गोलकीपर), विवेक इन्सां, अमित, अभिषेक, विजय व अंडर-14 आयु वर्ग में राहूल व अमन का चयन हुआ है। वहीं सब जूनियर नैशनल प्रतियोगिता के लिए भी शाह सतनाम जी ब्वायज स्कूल के अमित इन्सां व विशाल इन्सां का चयन हुआ है। टीम के चयन पर स्कूल के पिं्रसीपल व स्टाफ सदस्यों ने खिलाडिय़ों के उज्जवल भविष्य की कामना की और उन्हें बधाई दी। वहीं टीम के कोच अमनप्रीत इन्सां व खिलाडिय़ों ने अपनी सफलता का श्रेय पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन प्रेरणा को बतलाया।

श्री राम नाटक रेलवे क्लब की रामलीला के मंच पर बुधवार रात सार्इं बाबा की सुंदर झांकी निकाली गई
मंडी डबवाली
-श्री राम नाटक रेलवे क्लब की रामलीला के मंच पर बुधवार रात सार्इं बाबा की सुंदर झांकी निकाली गई। इस मौके पर बंटी गोयल शाईन स्टार कूलर वाले व जयमुनि गोयल विशेष अतिथि के तौर पर उपस्थित हुए व पूजन करवाया। पूजन की रस्म पंडि़त अमर शास्त्री ने सम्पन्न करवाई। इसके उपरांत मंच पर सीता स्वयंवर का दृश्य दिखाया गया। दृश्य में राम का धनुष तोडऩा, परशुराम का क्रोधित होना व सीता माता की विदाई देखकर दर्शक भावविभोर हो गए।
रामलीला मंचन के दौरान टीवी कलाकारों पवन जिंदल व अमरजीत भट्टी ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। दर्शकों ने तालियां बजाकर कलाकारों का हौंसला बढ़ाया। रामलीला में राजा जनक की भूमिका क्लब के पूर्व प्रधान  भारत भूषण समारा ने निभाई और अपनी अदाकारी से दर्शकों को मोहित किया।

14 वें सालासर भंडारे के लिए वाहन रवाना हुए
ओढ़ां
-श्री हनुमत सेवा समिति द्वारा लगाए जाने वाले सालासर भंडारे के लिए सामान और सेवादारों को ले जाने वाले वाहन आज ओढ़ां से सालासर के लिए रवाना हुए। यह जानकारी देते हुए समिति के प्रधान जोतराम शर्मा ने बताया कि श्री हनुमत सेवा समिति ओढ़ां द्वारा 14 वां सालासर भंडारा इस बार 1 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि समिति द्वारा भंडारा प्रतिवर्ष की भांति सरदार शहर से 32 किलोमीटर आगे गांव चैनपुरा के बस स्टेंड पर लगाया जाएगा।  भंडारे में सालासर जाने वाले यात्रियों के लिए शुद्ध सात्विक देसी घी से तैयार भोजन, चाय, दवाईयां, फिजियो थैरेपी की सुविधा और पानी का विशेष रूप से प्रबंध किया जाता है। उन्होंने बताया कि इस भंडारे में यात्रियों के लिए ये सब सुविधाएं समस्त ओढ़ांवासी धर्मप्रेमी सज्जनों के अतुलनीय सहयोग से चौबीसों घंटे नि:शुल्क प्रदान की जाती हैं।

श्रीरामचंद्र जी ने किया ताड़का का वध
बिज्जूवाली
, 29 सितम्बर ( हेमराज बिरट )। गांव बिज्जूवाली के रामलीला ग्राऊंड में जारी रामलीला में तीसरी रात्रि का शुभारंभ हल्का डबवाली के इनेलो प्रचार सचिव व रामलीला के पुराने कलाकार संदीप सरदाना ने किया। तीसरे दिन रामलीला के कलाकारों द्वारा दशरथ के दरबार में श्रृंगी ऋषि को बुलाना, श्रृंगी ऋषि द्वारा पुत्र प्राप्ति के लिए हवन करवाना, श्रीरामचन्द्र जी का जन्म, विश्वामित्र द्वारा यज्ञ करना, उस दौरान मारीच सहित अन्य राक्षसों द्वारा विश्वामित्र का यज्ञ भंग करना, विश्वामित्र द्वारा राजा दशरथ के पास सहायता के लिए जाना व श्री रामचन्द्र व लक्ष्मण को अपने साथ ले जाना, ताड़का का वध, जनकपुरी से सीता जी के स्वयंवर के लिए विश्वामित्र जी को पत्र आना और जनकपुरी के लिए विश्वामित्र के साथ श्री रामचन्द्र व लक्ष्मण का जाना सहित कई दृश्य दिखाए गए। जिसमें रोहताश ने दशरथ, राकेश बिरट ने विशिष्ट, पवन ने श्रृंगी ऋषि, राजू ने कैकेई व विश्वामित्र, सुभाष ने कौशल्या, राहुल ने सुमित्रा व सुबाहू, राजेन्द्र आर्य ने श्रीराम, बंसी बिरट ने लक्ष्मण, कालुराम चौधरी व बलराम ने ताड़का तथा रवि ढाल ने मारीच की भूमिका निभाई। वहीं रामलीला के दौरान जगदीश कैथ, इन्द्रपाल व सुभाष ने अपने हंसगुल्लों की बदौलत दर्शकों को हंसने पर मजबूर कर दिया।

सालासर के लिए पैदल यात्री जत्थे रवाना
बिज्जूवाली
, 29 सितम्बर ( हेमराज बिरट )। गांव मुन्नावाली के हनुमार मंदिर से आज प्रात: 4 बजे गांव के पवनवेग संघ का 7 सदस्यों पर आधारित जत्था सालासर धाम के लिए पैदल रवाना हुआ। संघ के सदस्य रामू बिजारनियां ने बताया कि हर साल की तरह इस साल भी उनके संघ के सदस्यों द्वारा सालासर धाम के लिए पैदल यात्रा की जा रही है। उन्होंने बताया कि खाने-पीने के सामान के साथ साथ अन्य जरूरी सामान जैसे दवाईयां आदि भी साथ ले गए हैं। पैदल यात्रा में उनके साथ प्रहलाद सहारण, राजू ढाका, विजय बैरड़, सोमनाथ ढाका, राधेश्याम सहित संघ के अनेक सदस्य मौजूद थे।
    इसी प्रकार गांव बनवाला से सालासर के लिए 13 श्रद्धालुओं का पैदल जत्था रवाना हुआ। मंगतराय और भूप सिंह के नेतृत्व में सालासर के लिए रवाना हुए इस जत्थे में भालाराम, रामदेव, कमलजीत, कृष्ण कुमार, अनिल कुमार, शेरा राम, भीमसैन, राजबीर और फूलाराम सहित 13 श्रद्धालु हैं। भूप सिंह ने बताया कि उनका जत्था 8 दिनों की यात्रा के दौरान सालासर और माता करणी देवी सहित रास्ते में आते अन्य मंदिरों के भी दर्शन करते हुए चलेंगे।

वर्दी वितरण समारोह आयोजित
ओढ़ां
-सर्व शिक्षा अभियान के तहत रावमा विद्यालय नुहियांवाली में गुरुवार को वर्दी वितरण समारोह आयोजित किया गया। इस समारोह में मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित विद्यालय प्रबंधक समिति के प्रधान भजन लाल सहारण ने कक्षा छठी से आठवीं तक के विद्यार्थियों को अपने हाथों से वर्दियां बांटी। इस अवसर पर विद्यालय प्राचार्या मधु जैन ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि पढ़ाई का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। इसके जरिए हम समाज के अंग बनकर राष्ट्र को उन्नति के मार्ग पर ले जा सकते हैं। इस अवसर पर सेवानिवृत्त उपजिला शिक्षा अधिकारी रामकुमार सहारण, समाजसेवी सोहन लाल नेहरा, समिति सदस्य लीलाधर शर्मा, पंच नेकीराम देमीवाल, लालचंद निमिवाल, राजपाल बिजारणियां, भूप सिंह परिहार, अजीत सिंह, परमवीर सरस्वां, लच्छीराम जलंधरा और समस्त स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

नवरात्र के व्रत रखना और माता की पूजा अर्चना करना लाभकारी है
ओढ़ां
-नवरात्रों के दूसरे दिन व्रत धारण करने वाले सभी श्रद्धालुओं ने माता के ब्रह्मचारिणी रूप की पूजा अर्चना की। पंडित नानूराम गिंदडां ने बताया कि नवरात्र के व्रत रखना और माता की पूजा अर्चना करना लाभकारी है। उन्होंने बताया कि  चिरकाल में ब्रह्मा, विष्णु, महेश व समस्त देवताओं ने मां भगवती के समक्ष उपस्थित होकर दैत्यों का नाश करने का आह्वान किया। मधु कैटभ भगवान विष्णु के कान से उत्पन्न होकर ब्रह्मा जी का नाश करने को उद्वत हुए उस समय भगवान विष्णु भी मां भगवती की योग माया से योग निंद्रा में खो गए। ब्रह्मा जी ने माता की अर्चना करके भगवान विष्णु को जगाया और माता ने मधु कैटभ और महिषासुर जैसे राक्षसों का नाश करके इस सृष्टि को बचाया। उन्होंने बताया कि इस कलियुग में मां भगवती की पूजा करने पर चार फलों धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष की प्राप्ति होती है। मां भगवती की पूजा अर्चना करने वाले भगतों को सदा लक्ष्मी प्राति का लाभ मिलता है। मां के कन्या रूप का पूजन करने के बाद धूप, दीप आदि से मां की पूजा करनी चाहिए जिससे मां प्रसन्न होती है और विपदाएं टल जाती हैं। जो मनुष्य इस संसार में घोर विपदा के समय भगवान मधुसूदन, मां भगवती और ब्रह्मा, विष्णु, महेश का सुमिरन करता है उसके लिए विपती में संपत्ति उत्पन्न हो जाती है। उन्होंने बताया कि पिता की अपेक्षा माता सौ गुणा श्रेष्ठ होती है। व्रत धारण करने वाले मनुष्य को प्रतिदिन गौ पूजा और गणेश वंदना करनी चाहिए।

No comments:

Post a Comment