Thursday, September 29, 2011

समाचार News 30.09.2011

महिलाओं के लिए कानूनी जागरूकता साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया
सिरसा
, 30 सितम्बर।  कल्याण विभाग के तत्वाधान में राष्ट्रीय कार्य प्लान 2010-11 के तहत महिलाओं के लिए कानूनी जागरूकता साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें गांव कालांवाली में चलाई जा रही सिलाई प्रशिक्षण स्कीम के अंतर्गत प्रशिक्षणार्थियों व महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक किया गया।
    यह जानकारी देते हुए  जिला कल्याण अधिकारी सुमित्रा मेहता ने बताया कि जिसमें सूचना का अधिकार, मनरेगा, दहेज प्रथा तथा निवारण नियम बालधर्म, भ्रूण हत्या, गृह क्लेश, बाल विवाह, नारी सशक्तिकरण कानूनी नियमों के बारे में समाज सेविकाओं द्वारा विस्तार से जानकारी दी गई।

हत्या के प्रयास में दोषी पाए जाने पर सजा
सिरसा
, 30 सितम्बर। अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश डा. नीलिमा शांगला की अदालत द्वारा धारा 307/34 आईपीसी के तहत हत्या के प्रयास में दोषी पाए जाने पर भम्बूर निवासी शंटी व नेकी राम को 10 वर्ष की कैद व 50 हजार रुपए जुर्माना तथा धारा 323/34 आईपीसी के तहत एक वर्ष कैद तथा 5 हजार रुपए जुर्माने की सजा सुनाई है।
    अदालत द्वारा यह भी आदेश पारित किया गया है कि उपरोक्त जुर्माने की राशि जोकि एक लाख 10 हजार रुपए बनती है वह झगड़े में जख्मी हुए रामकुमार नामक व्यक्ति को मुआवजे के रूप में दी जाएगी। गत 2008 में पंजीकृत हुए इस मामले में दोषी शंटी ने रामकुमार के सिर पर तलवार से वार किया था जबकि  दोषी नेकीराम ने रामकुमार को पकड़ कर थप्पड़ व मुक्कों से पीटा था। इस झगड़े में तलवार के वार की वजह से राम कुमार को ब्रेन हैमरेज हो गया और सरकारी अस्पताल के सीनियर डॉक्टर ने इससे उसके जीवन को खतरा बताया। रामकुमार के दिमाग की सर्जरी हिसार के न्यूरो सर्जन द्वारा की गई। इन सारे सबूतों के आधार पर अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश डा. नीलिमा शांगला की अदालत द्वारा दोषी व्यक्ति शंटी व नेकीराम को सजा सुनाई गई।

15 दिवसीय भंडारे का शुभारंभ
नाथूसरी चौपटा
: सालासर धाम जाने वाले श्रद्धालुओं की सेवा के लिए श्री बाला जी सेवा समिति नाथूसरी चौपटा की ओर से दो जांटी धाम फतेहपुर में 15 दिवसीय भंडारे की शुरूआत की गई है। सेवक राधाकृष्ण बैनीवाल ने बताया किसमिति हर वर्ष श्रद्धालुओं के लिए भंडारे का आयोजन करती है। उन्होंने बताया कि समिति की ओर से दो जांटी धाम फतेहपुर में एक पैंतालिसा धर्मशाला का भी निर्माण करवाया गया है जहां यात्रियों के ठहरने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि इस भंडारे में श्रद्धालु पूर्णिमा 12 अक्टूबर तक प्रसाद ग्रहण करेंगे।

हिसार में होने जा रहे उपचुनाव को लेकर लोगों में भारी उत्साह
सिरसा।
हिसार में होने जा रहे उपचुनाव को लेकर लोगों में भारी उत्साह है। इस बार हिसार की जनता कांग्रेस के प्रत्याशी जयप्रकाश को ही जनता वोट देगी। लोग लूट खसोट की राजनीति कर जनता को ठगने वालों को अच्छी तरह से पहचान चुके हैं और विकास को प्राथमिकता देते हुए विकास पुरूष मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को भरपूर सहयोग देने का मन बना चुके हैं। यह बात प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने गत दिवस थेहड़ मौहल्ला में भाखड़ा मिल के पास आयोजित एक जनसभा में वार्ड न. 22, 24 व 26 के लोगों की समस्याएं सुनते हुए कही। इस दौरान भारी संख्या में मौजूद जन समूह ने श्री शर्मा का जनसभा में पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया। श्री शर्मा को इस मौके पर पगड़ी पहनाकर व तलवार भेंट करके सम्मानित भी किया गया। लोगों की लंबी कतारों में खड़े उनके समर्थकों ने फूल माला पहनाकर व कांग्रेस जिंदाबाद व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडडा जिंदाबाद के नारे लगाए। इस मौके पर श्री शर्मा के साथ मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, संत लाल गुंबर, पूर्ण गिरधर, संजय शर्मा, ची जनंद्रभान गोयल, रविंद्र मलिक, युसूफ खान, बृजदान चारन, पूर्व प्रधान हरियाणा विकास पार्टी (महिला विंग) रजींद्र कौर, बलविंद्र सिंह भट्टी, विक्की अटवाल, रानी रंधावा, राकेश पधान, अजीत सिंह डीपू वाला, सुभाष मेहरा, मदन लाल बठला, राम लाल डाबड़ा, ओम प्रकाश, राजविंद्र अटवाल, सतपाल ठेकेदार, ओम प्रकाश डाबड़ा, समाजेसवी डॉ. बलवान, पंकज मुनखिया, दीपक मुनखिया, रवींद्र मोंटू व अजय मोंगा सहित अनेक लोग मौजूद थे।
     इस मौके पर वार्ड वासियों ने वार्ड की समस्याओं से श्री शर्मा को अवगत कराते हुए बताया कि वार्ड में हुए बीपीएल व पीले कार्ड के सर्वे में गड़बड़ी हुई है जिसे रद्द करवाकर दोबारा सर्वें हों ताकि पात्र लोगों को उनका हक  मिले। इसके अलावा वार्ड में सीवर जाम की समस्या, पाने के लिए स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था, रजिस्ट्री वाले प्लाटों की समस्या तथा स्वरोजगार के लिए सरकारी लोन की व्यवस्था करने की बात भी कही गई। वार्ड वासियों की समस्या को गंभीरता से लेते हुए श्री शर्मा ने कहा कि सर्वेक्षण के काम में हो रही गड़बड़ी की जानकारी उन्हें भी मिली है सरकार ने सर्वेक्षण के काम पर रोक लगाते हुए इस दोबारा करवाने के आदेश जारी कर दिए हैं। वहीं सीवर जाम, पेयजल समस्या को लेकर वे प्रशासन को कड़े निर्देश दे चुके हैं। अन्य समस्याओं को लेकर भी वे उच्च स्तर पर सरकार से बातचीत करेंगे। शहर में सफाई व सिवरेज व्यवस्था को दूरस्त करने के लिए सरकार ने जिला प्रशासन को कड़े निर्देश दिए हैं।

पगडंडियों का राही करता है राजपथ का निर्माण: मुनि श्री अर्हत् कुमार
सिरसा
, 30 सितम्बर। मानव के जीवन में कहीं संकडे मार्ग है तो कहीं पगडंडियां। जो व्यक्ति इस मार्ग का राही बन जाता है, वह अपने जीवन में राजपथ का पथिक बन जीवन उपवन को महकता गुलशन बना देता है। यह उद्गार आचार्य श्री महाश्रमण जी के सुशिष्य मुनि श्री अर्हत् कुमार ने तेरापंथ जैन भवन सिरसा में धर्मसभा को संबोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने आगे कहा कि यह संसार एक नाट्यशाला है। इसमें प्रत्येक प्राणी आता है और मंच पर अपना नृत्य दिखाकर इस दुनिया से रवाना हो जाता है। इस रंग मंच पर अनेक प्रकार के नृतक जो कलाओं से परिपूर्ण प्रस्तुति देते हैं, वह दुनिया के लिए आदर्श बन जाते हैं। जो असमर्थ हैं, वह दुनिया की भीड़ में खोकर इतिहास में अपना नाम अंकित करवाने से वंचित रह जाते हैं।  कलात्मक जीवन जीना हमारे ही हाथ में होता है। जीवन में अनेक प्रकार के उतार-चढ़ाव आते हैं। योद्धा वही कहलाते हैं जो इनसे संघर्ष करने का बल रखते हैं। स्पाट जीवन का अपना कोई इतिहास नहीं होता। दुनिया में जितने भी महान व्यक्ति हुए हैं, संघर्ष उनके जीवन का अध्याय रहा है।
    सहयोगी संत मुनि श्री भरत कुमार जी ने कहा कि समस्या में सम रहना ही समस्या का समाधान है। धर्म का मार्ग श्रेष्ठ मार्ग है। अध्यात्म मानव को कष्टों के समय में संबल प्रदान करता है व उसे विचलित नहीं होने देता, इसलिए ऐसी परिस्थितियों में धर्मपथ पर आरूढ़ हो विश्वविजेता बन अपने शुभ भविष्य का निर्माण करें।

मारूति पार्क में एक शांति हवन-यज्ञ का आयोजन किया गया
सिरसा,
29 सितंबर। प्रकृति के रौद्र रूप को थामने के लिए दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की ओर से गुरूवार को सुबह 7 बजे पुरानी हाऊसिंग बोर्ड कॉलोनी के मारूति पार्क में एक शांति हवन-यज्ञ का आयोजन किया गया। इस हवन यज्ञ को परम पूज्नीय सर्व श्री आशुतोष महाराज जी के शिष्य पंडित दीन बंधु और शंकर दयाल शर्मा ने पूरे विधि विधान से पूरा करवाया। मुख्य यजमान की भूमिका में रवि सिंगला व उनकी धर्मपत्नी सुषमा रानी ने निभाई। इस दौरान सनातन धर्म सभा के प्रधान नवीन केडिया, ब्राह्मण समाज सभा प्रधान सत्य नारायण पारीक, अमरनाथ सेवा समिति से वीरभान सेठी, बाल रसिक संघ से जोगिंद्र नागपाल, कपड़ा एसोएिशन के प्रधान भारत भाई छाबड़ा, प्रोपर्टी डीलर एसोसिएशन के प्रधान राम अवतार हिसारिया, पार्षद रमेश मेहता, बजरंग पारीक, भारत शर्मा, अजय डिंगवाला, रघुवीर साईं, सहायक अधिकारी खाद्य एवं आपूर्ति विभाग, जगतपाल कसवा सहित अनेक गणमान्य लोगों ने यज्ञ में आहुति डाली। इस दौरान हुए प्रवचन कार्यक्रम के दौरान साध्वी सुश्री गिरजा भारती जी ने बताया कि पहले समय में हमारे ऋषि मुनियों ने कुछ धार्मिक अनुष्ठान बनाए थे जैसे भूमि पूजन, कुंआ पूजन इत्यादि। इसके साथ प्रकृति की भी पूजा की जाती थी क्योंकि वे जानते थे कि जिस वस्तु के प्रति मनुष्य पूज्नीय दृष्टिकोण रखता है उसे वह हानि नहीं पहुंचा सकता। लेकिन केवल धर्म व आस्था से ही बात नहीं बनेगी। इसलिए हमें कुछ सख्त नियम व कानून बनाने होंगे। उन्होंने कहा कि यह प्रयास तभी सफल होंगे जब हम आंतरिक स्तर पर भी प्रयास करेंगे। रौद्र रूपा महाचंडी का तांडव तभी थमा था जब उसे चेतन्य शिव का आधार मिला था। जागृत चेतना और आत्मतत्व शिव का प्रतिक है। जब तक हमारी भीतरी चेतना का जागरण नहीं होगा, तब तक हमारे आचरण व विचारों में बदलाव नहीं आ सकता। यह केवल ब्रह्मज्ञान के द्वारा ही संभव है। ब्रह्मज्ञान ही प्रकृति, पर्यावरण, संपूर्ण वायुमंडल में पूर्ण क्रांति ला सकता है। प्रर्वचन कार्यक्रम के समापन के बाद भंडारे का आयोजन भी किया गया।

लाखों रूपए के टायरों को खुर्दबुर्द करने के मामले में दो और आरोपी गिरफ्तार
सिरसा
30 सितम्बर:डिंग थाना पुलिस ने लाखों रूपए के टायरों को खुर्दबुर्द करने के मामले में दो और आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान सुरेन्द्र पुत्र रामनिवास व शमशेर पुत्र रामचंद्र निवासी रोहणात जिला भिवानी के रूप मेें हुई है। दोनों आरोपियों को आज सिरसा अदालत में पेशकर रिमांड हासिल किया जाएगा ताकि उनकी निशानदेही पर खुर्दबुर्द किए गए बाकी के टायर बरामद किए जा सकें। मामले के जांच अधिकारी सहायक उपनिरिक्ष रत्न सिंह ने बताया कि इस घटना के दो आरोपियों ट्रक चालक कुलबीर पुत्र रघुवीर निवासी पुठ्ठी समायन व सुभाष पुत्र बलबीर निवासी खानक को पहले ही गिरफ्तार कर खुर्दबुर्द किए गए 202 टायर पहले ही बरामद किए जा चुके हैं। जांच अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में बीआरएस कंपनी दिल्ली के मनैजर महेन्द्र पुत्र अमर सिंह निवासी गौतमबुद्ध नगर नोएडा की शिकायत पर डिंग थाना में 406,420,34 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी। जानकारी के अनुसार बीती 6 अगस्त को ट्रक के 220 टायर मैसूर (कर्नाटका) से ट्रक में लोड करके ट्रक चालक को जयपुर के लिए रवाना किया गया था। बाद में ट्रक चालक ने अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर ट्रक में लदे टायरों को गांव खानक जिला भिवानी में खुर्दबुर्द करने के लिए उतार दिए और उक्त ट्रक को 13 अगस्त को डिंग थाना के गांव मोरीवाला में छोड़कर फरार हो गया।

सरकारी नौकरी देने का झांसा देकर पैसे एंठने वाले गिरफ्तार
सिरसा
30 सितम्बर:सरकारी नौकरी देने का झांसा देकर पैसे एंठने के आरोप में थाना नाथूसरी चौपटा पुलिस ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के विरूद्ध भादस: की धारा 406 के तहत मामला दर्ज कर जांच आरंभ कर दी है। इस संबंध में कर्मवीर पुत्र गजानंद निवासी धिरनवास जिला हिसार की शिकायत पर मामला दर्ज हुआ था। पुलिस को दी शिकायत में कर्मवीर ने आरोप लगाया कि  गांव नहराना निवासी रामपाल पुत्र सूरजा राम व मेनपाल पुत्र नंदराम ने गत 28 सितम्बर 2008 को उसे पीटीआई अध्यापक लगवाने के नाम पर चार लाख रूपए की राशि ली। शिकायत कर्ता ने बताया कि लगभग डेढ वर्ष बाद उसके तीन लाख रूपए वापिस दे दिए और एक लाख रूपए हड़प लिए। मामले के जांच अधिकारी सहायक उपनिरिक्षक सुभाष चन्द्र ने बताया कि दोनों आरोपियों रामपाल व मेन पाल को आज सिरसा अदालत में पेशकर रिमांड हासिल किया जाएगा ताकि उससे हड़पी गई राशि बरामद की जा सके।
सिरसा 30 सितम्बर:शहर डबवाली पुलिस ने ट्रांस्फार्मरोंं में से तांबा तार चोरी के आरोप में पकड़े गए दो आरोपियों से रिमांड अवधि के दौरान उनकी निशानदेही पर चोरीशुदा 24 किलोग्राम तांबा की तार और बरामद कर ली है। आरोपी हजारी राम पुत्र बाला राम व जसवंत उर्फ मलकीत पुत्र हजारी राम निवासी कासी का बांस ऐलनाबाद ने अगस्त माह के दौरान अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर देसूजोधा व सांवतखेड़ा क्षेत्र में इन वारदातों को अंजाम दिया था। दोनों आरोपियों को आज डबवाली अदालत में पुन: पेश किया जाएगा।

पत्रकारिता पूंजीपतियों के हाथ का खिलौना बनती जा रही है
सिरसा
,30 सितम्बर:हरियाणा पे्रस क्लब (रजि.) की एक बैठक आज प्रात: बेगू रोड़, गोल डिग्गी पर स्थित कार्यालय  डा. रमेश खट्टर, रवि बांसल, विरेन्द्र कुमार, सतीश बांसल, सोम खुराना सहित अन्य सदस्य मौजूद थे। इस बैठक को संबोधित करते हुए डा. रमेश खट्टर ने कहा कि पत्रकारिता पूंजीपतियों के हाथ का खिलौना बनती जा रही है। स्वच्छ पत्रकारिता को कायम रखने के लिए अब कठोर कदम उठाने होंगे और उचित निर्णय लेेने होंगे। उन्होंने कहा कि फील्ड में काम करने वाले पत्रकारों का लगातार शोषण हो रहा है। उन्हें शोषित होने से बचाने के लिए ही हरियाणा पे्रस क्लब का गठन किया गया है। हरियाणा पे्रस क्लब के प्रदेशाध्यक्ष रमेश खट्टर ने कहा कि हरियाणा पे्रस क्लब के बैनर तले पूरे प्रदेश में कार्यकारिणी बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि सिरसा जिला की कार्यकारिणी का गठन 2 अक्तूबर को प्रात: 11 बजे बेगू रोड गोल डिग्गी स्थित खट्टर हस्पताल के ऊपर कार्यालय में आयोजित की जाएगी। उन्होंने पत्रकारिता से जुड़े सभी साथियों को पहुंचने का आग्रह किया है। इस बैठक में गहरा सागर समाचार पत्र के प्रधान संपादक राधेश्याम सोनी के ससुर राजा राम सोनी के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया गया और दो मिनट का मौन रख दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की गई।

रामलीला मंचन के दौरान सीता स्वयंवर
सिरसा,
30 सितंबर। मिथिला नरेश जनक सीता के स्वयंवर में किसी से भी धनुष न टुटने पर चिंतित हो उठते है और कहते है-  हे देश विदेश से आए राजागण हम किसे कहें बलशाली है। हमें तो ये प्रतीत हुआ की पृथ्वी वीरों से खाली है। अब आसरा छोडों प्रस्थान करो दुख हमें दिया विधाता ने। सीता सुकुमारी का विवाह लिखा ही नहीं विधाता ने।
तभी लक्ष्मण ने कहा कि महाराज।।
सच्चे योद्धा सच्चे क्षत्रिय अपमान नहीं सह सकते हैं। जिनको सुनने की ताव नहीं वो चुप कैसे रह सकते है। भ्रात श्री राम के होते अनुचित वाणी कह डाली है। ये शब्द हद्रय को चुबते है कि पृथ्वी वीरों से खाली है।
ये संवाद शहर के रामलीला ग्रांऊड में चल रही रामलीला मंचन के दौरान सीता स्वयंवर के दौरान बोले जा रहे थे। रामलीला के तीसरे दिन सीता सवयंवर को दिखाया गया। तीसरे दिन के प्रारंभ में भगवान राम गुरु विश्वामित्र की आज्ञा पाकर पुष्प वाटिका से पुष्प लाने जाते है। वहीं सीता जी गौरी की पुजा करने के लिए वहां आती है और प्रभु राम को देख कर गौर से वरदान मांगती है कि मुझे राम ही प्राप्त हो। गौरी की प्रतिमा हंसने लगी और कहने लगी- सीता जो आपने अपने मन में विचारा है वहीं होगा। अब स्वयंवर में हजारों राजा आए हुए थे। जिनमें रावण और बाणासुर भी थे। रावण और बाणासुर ने भी शिवधनुष को तोडऩे का प्रयास किया लेकिन तोड़ नही पाए। अंत में भगवान श्रीराम ने जैसे ही धनुष को तोड़ा और सीता को वरमाला पहनाई तो रामलीला देखने आए दर्शकों ने तालियों के साथ खुशी मनाई। इस अवसर पर लागों ने दान दक्षिणा भी दिए। इस दौरान रामा क्लब के पदाधिकारी भी मौजूद थे।

दुनिया में इस समय 17 करोड़ लोग दिल की विभिन्न बीमारियों से ग्रस्त हैं
सिरसा।
दुनिया में इस समय 17 करोड़ लोग दिल की विभिन्न बीमारियों से ग्रस्त हैं। इनमें से 6 करोड़ अकेले भारत में हैं। किसी जमाने में दादा-नाना की बीमारी माने जाने वाली बीमारियां अब नवयुवकों को भी अपनी  चपेट में लेने लगी हैं। लिहाजा मधुमेह की ही तरह हृदयरोग भी भारत के लिए बड़ी चुनौती के रूप में मुंह बाए खड़े हैं। यह कहना वरिष्ठ चिकित्सक एवं हृदयरोग विशेषज्ञ डा. वीपी गोयल का। डा. गोयल आज रेडियो सिरसा के कार्यक्रम 'हैलो सिरसाÓ के माध्यम से क्षेत्र के लोगों से रू-ब-रू हुए। विश्व हृदय दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित इस कार्यक्रम का संचालन केंद्र निदेशक वीरेन्द्र सिंह चौहान ने किया।
डा. वीपी गोयल ने कहा कि सुख-सुविधाओं और पौष्टिक आहार की उपलब्धता के बावजूद दिल के मरीजों की बढ़ती संख्या की वजह अव्यवस्थित और तनावपूर्ण जीवन है। जीवन में बढ़ती प्रतिस्पर्धा और भौतिक साधनों का संग्रह करने की अंधी दौड़ ने हमें अपनी सेहत को नजरअंदाज करने के लिए विवश कर दिया है। नतीजतन हृदय रोगों समेत अनेक प्रकार की व्याधियां आमजन के शरीर में घर कर रही हैं।  उन्होंने बताया कि रह्यूमेटिक हार्ट डिजीज एक ऐसा हृदय रोग है जिसके शुरुआत आम तौर पर बाल्यावस्था में गले के सामान्य संक्रमण से होती है। आम तौर पर गले में संक्रमण को साधारण संक्रमण समझ कर बच्चों के अभिभावक उसे नजरअंदाज कर देते हैं, मगर यह संक्रमण अगर स्टैप्टोकोकस बैक्टीरिया का हो तो 7-8 दिन में गला तो ठीक हो जाता है, लेकिन जीवाणु बच्चे के दिल में जाकर  बस जाता है। दिल में अपनी जगह बनाने के कुछ समय बाद यह गंभीर हृदय रोग की स्थिति पैदा कर देता है। इसलिए गले की खराबी की स्थिति में बच्चों की जांच अच्छे चिकित्सक से करवाना बहुत अनिवार्य है ताकि इस घातक रोग से बचा जा सके।
एक सवाल के जवाब में डा. वीपी गोयल ने बताया कि हमारा दिल पूरे शरीर में खून की पंपिंग का कार्य करता है। खून के निरंतर संचार के कारण ही शरीर के सब अंगों को जीवित रहने और काम करने के लिए उर्जा की प्राप्ति होती है। सारे शरीर को काम करने के लिए उर्जा का इंतजाम करने वाले दिल के कायदे से काम करते रहने के लिए दिल की अपनी मांसपेशियों को सुचारू रूप से खून की आपूर्ति होते रहना आवश्यक है। जब किसी भी वजह से दिल की अपनी मांसपेशियों को खून की आपूर्ति में बाधा आने लगे या दिल को खून की आपूर्ति करने वाली नालिकाओं में कोई अवरोध पैदा हो जाए तो हृदय संकट में आ जाता है। इसी स्थिति को हार्ट अटैक या हृदयाघात कहते हैं। डा. गोयल ने कहा कि एक समय था जब हृदयाघात के मरीजों का बचना लगभग असंभव होता था, मगर अब ऐसी स्थिति नहीं है। हार्ट अटैक के बाद भी मरीज को विभिन्न प्रचलित तौर-तरीकों से न केवल बचाया जा सकता है बल्कि लंबा जीवन जीने में समर्थ भी बनाया जा सकता है। रक्त नालिकाओं में रुकावट को दवाओं के द्वारा भी दूर किया जा सकता है और जब ऐसा संभव न हो तो सर्जरी द्वारा रुकावट को समाप्त कर रुकावट वाले स्थान पर स्प्रिंगनुमा स्टेंट डाल दिया जाता है, जिससे कि वो पुन: अवरुद्ध न हों।
डा. वीपी गोयल ने बताया कि हार्ट अटैक के बाद मरीज को जल्द से जल्द योग्य चिकित्सक के पास उपचार के लिए ले जाना चाहिए। सीने में दर्द की शिकायत होने पर या हार्ट अटैक के दूसरे लक्षण पैदा होने पर सबसे पहले मरीज को डिस्प्रिन की गोली पानी में घोलकर देने के बाद मरीज को तत्काल अस्पताल ले जाना चाहिए। डा. गोयल ने जोर देकर कहा कि हार्ट अटैक के बाद होने वाले उपचार के बावजूद मरीज को सारी उम्र कुछ विशेष किस्म के परहेज करने के लिए कहा जाता है। मरीज को ताउम्र कुछ औषधियां भी खानी पड़ती हैं। डा. गोयल ने कहा कि हृदय रोगों से बचने की बात हो या हृदय रोग होने के बाद लंबा जीवन जीने की चाह हो, इसमें अनुशासित जीवनचर्या सर्वाधिक महत्वपूर्ण है। हमें प्रतिदिन कम से कम 45 मिनट तक सैर अवश्य करनी चाहिए। इसके साथ-साथ योगाभ्यास और सकारात्मक चिंतन हमारे जीवन को तनावमुक्त रहने में मददगार साबित होते हैं।
वरिष्ठ चिकित्सक डा. गोयल ने कहा कि सिरसा में औषधियों के जरिए हृदयाघात से निपटने में सक्षम चिकित्सक व चिकित्सीय सुविधाएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं जबकि सर्जरी के लिए रोहतक, चंडीगढ़ या दिल्ली का रुख करना फिलहाल मरीजों की विवशता है।

पंजाबी दुनिया के 113 से ज्यादा देशों में अपनी भाषा और संस्कृति के कारण प्रेरणा का स्त्रोत बने हुए हैं
प्रवासी भारतीय सुखदेव सिंह साईप्रस ने कहा है कि पंजाबी पूरी दुनिया के 113 से ज्यादा देशों में में अपनी भाषा और संस्कृति के कारण वहां के लोगो के लिए प्रेरणा का स्त्रोत बने हुए हैं और वहां अपने देश का नाम रोशन कर रहे हैं। वे आज स्थानीय लक्ष्मी रेस्टोरेंट में पंजाबी सत्कार सभा की बैठक को संबोधित कर रहे थे। सभा के जिला प्रधान प्रदीप सचदेवा की अध्यक्षता में हुई इस बैठक सुखदेव सिंह  ने अपने अनुभव सांझे करते हुए कहा  कि साईप्रस में हालाँकि पंजाबी को समझने वाले लोग कम हैं लेकिन वहां के टॉप -10 गीतों में पंजाबी के एक-दो गीत हमेशा रहते हैं, इसके इलावा वहां के लोग पंजाबियों की मेहनत और ईश्वर पर अटूट विश्वास से बहुत प्रभावित हैं और उनसे एक बार व्यव्हार करने के बाद हमेशा के लिए कायल हो जाते हैं उन्होंने कहा कि विदेश में रहते हुए भी वे लोग हमेशा अपनी मिटटी से जुड़े रहना चाहते हैं।मूल रूप से जिला के गाँव नाईवाला  के रहने वाले सुखदेव सिंह साईप्रस ने जिला में पंजाबी सत्कार द्वारा पंजाबियों के लिए चलये जा रहे सामाजिक और सांस्कृतिक आन्दोलन की प्रसंशा की और कहा कि
अपनी पहचान को कायम रखने के लिए पंजाबी भाषा संस्कृति के लिए सभा द्वारा किये जा रहे कार्यों के समाज पर  दूरगामी लेकिन ठोस परिणाम भविष्य में देखने को मिलेंगे। इस अवसर  पर सभा के महासचिव भूपिंदर पन्निवालिया ने प्रख्यात नाटककार और प्रतिबद्ध विचारक  गुरशरण सिंह के निधन पर शोक व्यक्त किया और सभी सदस्यों ने उन्हें श्रधांजलि अर्पित की । बैठक के अंत में सभा उप प्रधान प्रभु दयाल ने सुखदेव सिंह साईप्रस और अन्य सदस्यों का धन्यवाद किया। बैठक में सभा के उप प्रधान सुखदेव ढिल्लों, नगर अध्यक्ष पार्षद रमेश मेहता, युवा जिला संयोजक वरुण छाबड़ा, आकाश साहनी, साहिल गोगिया, दीपक चेची, अमरजीत धालीवाल, संदीप शर्मा, स्वर्ण जीत सिंह और संदीप मान सहित अनेक सदस्य उपस्थित थे।
जारी कर्ता, प्रदीप सचदेवा प्रधान, मो-9896390100

कांग्रेस प्रत्याशी जय प्रकाश के समर्थन में बरवाला हल्के के क्षेत्र का दौरा करके लोगों से वोटों की अपील की
सिरसा
। हरियाणा प्रदेश किसान खेत मजदूर कांग्रेस के प्रांतीय सचिव भूपेश मेहता ने हिसार लोकसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी जय प्रकाश के समर्थन में बरवाला हल्के के ग्रामीण व शहरी क्षेत्र का दौरा करके लोगों से वोटों की अपील की। श्री मेहता ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा की विभिन्न जनसभाओं में भी शिरकत की।
ग्रामीण दौरे के दौरान भूपेश मेहता ने अपने संबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में प्रदेश चहुंमुखी विकास की दिशा में अग्रसर है, हिसार जिला भी विकास की रफ्तार से अछूता नही है। उन्होंने कहा कि 6 साल में हिसार जिले के विकास पर जितना धन खर्च हुआ है उसके मुकाबले विपक्ष कहीं नही ठहरता। श्री मेहता ने कहा कि हिसार में स्थापित किया गया खेदड़ पावर प्लांट विकास का जीता जागता उदाहरण है। श्री मेहता ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा जनता के साथ बनाए गए सीधे जनसंवाद की नीति से हिसार लोक सभा के लोग सत्ता में अपनी सीधी भागीदारी मान रहे हैं। वहीं सीएम द्वारा करवाए जा रहे विकास कार्यों पर मोहर लगाने का मन बना चुके है। उन्होंने कहा कि हिसार लोकसभा उपचुनाव कांग्रेस प्रत्याशी की जीत के साथ विकास को नया आयाम देगा। साथ ही उनको सबक सिखाने का भी काम करेगा, जिन्होंने हिसार की भोली भांति जनता को विकास के नाम पर ठगा था। इस मौके पर श्री मेहता के साथ बरवाला नगर पालिका के पूर्व चैयरमेन हेमराज गुंदली, सूरजभान नंबरदार, पूर्व पार्षद रोहताश, अर्जून मेहंदीरत्ता, महेंद्र सेतिया, डा. करतार सिंह, कष्ट निवारण समिति सदस्य विनोद उपाध्याय, जग्गी बाजेकां, जुगनू नंबरदार, रमेश गोयल, गुरमेल सिंह, विनोद भाटिया, धर्मवीर सिंह, मलकीत भंगू,खुशदेव भंगू सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

बाल विकास परियोजना के कार्यालय में सर्वाेत्तम माता पुरस्कार समारोह कार्यक्रम आयोजित किया
सिरसा
, 30 सितम्बर। बाल विकास परियोजना के कार्यालय में सर्वाेत्तम माता पुरस्कार समारोह कार्यक्रम आयोजित किया जिसमें आंगनवाड़ी वर्करज, हैल्पर व माताओं सहित लगभग 200 महिलाओं ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में चिकित्सा अधिकारी डा. सोनिया, कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती रमेश नागपाल, सीडीपीओ श्रीमती दर्शना ने सर्वाेत्तम माता के चयन के लिए निर्धारित मापदंड के तहत 16 प्रकार के प्रश्र  पूछे। कार्यक्रम में सर्कल स्तर पर प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान पर रहने वाली माताओं का चयन किया गया। सर्कल स्तर पर चयनित माताओं में से ही ब्लॉक स्तर पर प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली माताओं को चुना गया। सर्कल खैरपुर में शक्तिनगर की  रेणु पत्नी राकेश प्रथम, ममता पत्नी रवि कुमार द्वितीय तथा अनुपमा पत्नी राजेश कुमार  ने तृतीय स्थान पाया। इसी प्रकार जेजे कॉलोनी सर्कल में कॉलोनी निवासी दीपिका प्रथम, दूर्गा द्वितीय तथा सरस्वती ने तृतीय स्थान हासिल किया। सर्कल स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली माता को 500 रुपए, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाली को 300 तथा तृतीय स्थान पर रहने वाली माता को 200 रुपए का नकद पुरस्कार दिया गया।  ब्लॉक स्तर पर चंडीगढिय़ा निवासी दीपिका पत्नी टेकचंद ने प्रथम, एकतानगर निवासी दुर्गा पत्नी अनूप  ने द्वितीय तथा जेजे कॉलोनी निवासी सरस्वती पत्नी सीताराम ने तीसरा स्थान हासिल किया। ब्लॉक स्तर पर प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली महिलाओं को क्रमश: 1000 रुपए, 750 रुपए तथा 500 रुपए का नकद पुरस्कार दिया गया।

महिलाओं के लिए कानूनी जागरूकता साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया
सिरसा,
30 सितम्बर।  कल्याण विभाग के तत्वाधान में राष्ट्रीय कार्य प्लान 2010-11 के तहत महिलाओं के लिए कानूनी जागरूकता साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया जिसमें गांव कालांवाली में चलाई जा रही सिलाई प्रशिक्षण स्कीम के अंतर्गत प्रशिक्षणार्थियों व महिलाओं को अपने अधिकारों के प्रति जागरूक किया गया।
    यह जानकारी देते हुए  जिला कल्याण अधिकारी सुमित्रा मेहता ने बताया कि जिसमें सूचना का अधिकार, मनरेगा, दहेज प्रथा तथा निवारण नियम बालधर्म, भ्रूण हत्या, गृह क्लेश, बाल विवाह, नारी सशक्तिकरण कानूनी नियमों के बारे में समाज सेविकाओं द्वारा विस्तार से जानकारी दी गई।

रामलीला के मंच पर वीरवार रात को बाबा रामदेव पीर महाराज की झांकी निकाली गई
मंडी डबवाली
-श्री राम नाटक रेलवे क्लब की रामलीला के मंच पर वीरवार रात को बाबा रामदेव पीर महाराज की झांकी निकाली गई। इस मौके पर बाबा रामदेव मंदिर कमेटी के प्रधान प्रेम कनवाडिय़ा, प्रह्लाद सबलानिया व धन्नाराम ने पूजन करवाया। यह जानकारी देते हुए क्लब के प्रवक्ता जगमोहन सिंगला ने बताया कि झांकी के उपरांत मंच पर राम बनवास, केकई महल, कौशल्या महल व राम की बनवास को विदाई के दृश्य दिखाए गए। इन दृश्यों ने उपस्थित दर्शकों को भाव विभोर कर दिया।

श्री रामचन्द्र जी ने तोड़ा शिव धनुष
बिज्जूवाली
, 30 सितम्बर। गांव बिज्जूवाली में जारी रामलीला में चौथी रात्रि का शुभारंभ शांई शैटरिंग स्टोर के मालिक रमेश गोदारा ने किया। कलाकारों ने रामलीला के दृश्यों में श्री रामचन्द्र जी द्वारा अहिल्या का उद्धार करना, महाराज जनक के दरबार में सीता स्वयंवर, स्वयंवर में आए राजा-महाराजाओं द्वारा शिव धनुष उठाने में विफल होना, विश्वामित्र जी की आज्ञा के बाद श्री रामचन्द्र द्वारा धनुष तोडऩा, उसी दौरान परशुराम का आना, राजा दशरथ द्वारा जनपुरी में धूमधाम से बारात लेकर आना, राजा दशरथ के द्वारा अयोध्या में श्री रामचन्द्र जी के राजतिलक की घोषणा करवाना, वहीं कैकेई के दरबार में मंथरा का आना और दशरथ ने कैकेई को दिए गए दो वर याद कराना, कैकेई द्वारा राजा दशरथ से दो वर मांगना पहला भरत को राजतिलक व दूसरा रामचन्द्र को चौदह वर्ष का वनवास सहित कई दृश्य दिखाए। जिसमें राजेन्द्र आर्य ने राम, संजय छापोला ने सीता, बंसी बिरट ने लक्ष्मण, रोहताश ने दशरथ, राजकुमार ने विश्वामित्र व कैकेई, सुभाष सिंहमार ने जनक, जगदीश कैथ ने मंथरा, कालुराम चौधरी, राकेश बिरट, अरूण पटियाल और रवि ढाल ने राजाओं, राकेश ढाल व हिमांशु ने मंत्रियों तथा दर्शकों को हंसाने के लिए इन्द्रपाल बिरट ने कोमेडियन की भूमिका निभाई। इस मौके पर प्रधान अनिल कुमार नंदन, विनोद जांगड़ा, शहीद भगत सिंह युवा कल्ब के प्रधान हेमराज बिरट, रामप्रताप, महेन्द्र कुमार, सुरेन्द्र सुथार सहित भारी संख्या में दर्शक उपस्थित थे।
    वहीं दूसरी ओर गांव चकजालु में चल रही रामलीला की आठवीं रात्रि को रावण का दरबार, दरबार में अंगद का आना और अपना पैर जमाना, अंगद का पैर न उठाने के बाद अंगद द्वारा जंग का ऐलान करना, श्रीराम सेना द्वारा पुल का निर्माण कार्य करना, लक्ष्मण मुर्छा, लंका से हनुमान जी द्वारा वैद्य व संजीवनी बूटी लाना, रावण दरबार में मेघनाथ के जीत की खुशी मनाना, लक्ष्मण के हाथों मेघनाथ का वध, रावण सेनिकों द्वारा कुंभकर्ण का जगाना, रावण-कुंभकर्ण संवाद, श्रीराम जी के हाथों कुंभकर्ण वध सहित अनेक दृश्य दिखाए गए। जिसमें भजनलाल ने रावण, प्रवीण ने राम, अमरजीत ने लक्ष्मण, सोनू ने हनुमान, रविन्द्र ने वैद की प्रस्तुति दी। रामलीला के दौरान डायरेक्टर लालचंद, मंच का संचालन पे्रम कुमार, रामनिवास, सहायक सीताराम व सुभाष सहित अनेक लोग मौजूद थे।

चिकित्सा शिविर में 100 विशेष बच्चों की जांच की गई
ओढ़ां
-सर्वशिक्षा अभियान के तहत खंड ओढ़ां के सभी स्कूलों के 6 से 14 आयु वर्ग के विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के स्वास्थ्य की जांच हेतु शुक्रवार को ओढ़ां स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ खंड शिक्षा अधिकारी भूप सिंह ने किया। इस शिविर में 100 के लगभग बच्चों के स्वास्थ्य की जांच करके उनके प्रमाणपत्र बनाए गए। बच्चों की जांच करने वाले डाक्टरों की टीम में डॉ. गोबिंद गुप्ता, डॉ. अमित नारंग, डॉ. कुलदीप सांई और डॉ. अमनदीप मित्तल आदि डाक्टर शामिल थे। इस शिविर में जिन बच्चों की जांच की गई उनमें 30 बच्चे हड्डी रोग, 20 मानसिक रोग, 30 श्रवण वाधित और 10 नेत्ररोग से पीडि़त पाए गए। इस शिविर को सफल बनाने में एबीआरसी प्रह्लाद मल्हान, राजकुमार, जगतार सिंह, राजेंद्र डुडी, स्पैशल टीचर देशराज और सूर्यमणि त्रिपाठी आदि ने सहयोग दिया।

No comments:

Post a Comment