Sunday, September 25, 2011

समाचार News 25.09.2011

रामलीला की स्टेज पर बाला जी की चौकी करवाई गई
डबवाली-
राम नाटक रेलवे क्लब की और से शनिवार रात रामलीला की स्टेज पर बाला जी की चौकी करवाई गई। इस मौके पर सर्व सांझा हनुमान मंदिर कमेटी के प्रधान राकेश शर्मा ने ज्योत प्रज्वल्लित की और पूजन करवाया। श्री सालासर युवा भजन मंडल की ओर से किए गए इस कीर्तन के दौरान भजन गायकों रमेश मिढा,राजू वजीतपुरिया, लक्की वधवा, अशोक चक्रवर्ती, राहुल शर्मा व राकेश भांभू आदि ने अपनी मधुर आवाज में भजन गाकर समां बांध दिया। इस मौके पर इनेलो नेता मदन गुप्ता, राम लाल बागड़ी, सुभाष सेठी सहित सैकड़ों लोगों ने बाला जी के दरबार मे हाजिरी लगाई।

ब्रह्मज्ञान ही एक संपूर्ण प्राकृति क्रांति का अमोध साधन है
सिरसा
, 26 सितंबर। अगर हम प्राकृतिक पर्यावरण को सुधारना चाहते हैं तो मानसिक पर्यावरण के सुधार पर भी कार्य करना होगा तथा साथ ही चेतना की जागृति के लिए भी प्रयास करने होंगे। ब्रह्मज्ञान से यह दोनों लक्ष्य साधे जा सकते हैं। इसलिए ब्रह्मज्ञान ही एक संपूर्ण प्राकृति क्रांति का अमोध साधन है। यह विचार बीते रविवार को पुरानी हाऊसिंग बोर्ड कॉलोनी, मारूति पार्क में दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की ओर से आयोजित साप्ताहिक सत्संग कार्यक्रम के दौरान श्री आशुतोष महाराज जी के शिष्य पं. दीन बंधु जी ने भक्तजनों से कहे। उन्होंने बताया कि प्रकृति के रौद्र रूप को थामने के लिए दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की ओर से 29 सितंबर को सुबह 7 बजे पुरानी हाऊसिंग बोर्ड कॉलोनी के मारूति पार्क में एक शांति हवन-यज्ञ का आयोजन किया जाएगा जिसमें शहर की सभी धार्मिक व सामाजिक संस्थाएं इस यज्ञ में आहुति डालेंगी। कार्यक्रम के दौरान पं. दीन बंधु जी ने बताया कि एक उच्चवल काल था जब पृथ्वी पर शांतिगीत गुंजयमान थे। आकाश शांत हो! अंतरिक्ष शांत हो! ओषधियां व वनस्पतियां शांत हो! संपूर्ण विश्व की प्रकृतिक शक्तियां शांत हो! पर आज देखा जाए तो यह शांति खंड विखंड और भंग दिखाई दे रही है। पृथ्वी, आकाश, वायुमंडल, विकराल विभिष्का का रूप धारण कर चुके हैं। प्राकृति मानो विध्वंशक तांडव पर ऊतर आई हो। ममता से हमें अन्न-धन्य परोसने वाली सुहावनी ऋतुओं से सहलाने वाली प्राकृति मां आज रौद्र रूपा बन गई है। भूकंप, चक्रवात, समुद्री तूफान, आकाल, बाढ़, प्रदूषण, ग्लोबल वार्मिंग इनमें से एक न एक खबर आज सुुर्खियों में छाई रहती है। इसका कारण है कि आज मनुष्य बर्बरता से प्रकृति को प्रताडि़त कर रहा है। उन्होंने कहा कि सभ्यता की इमारते खड़ी करने के लिए वह प्रकृति का अंग-भंग करने पर उतारू है। हरियाले जंगलों को सफाया कर रहा है। औद्योगिककरण के बुते पर नाईट्रोजन आक्साइड, सल्फर डाई आक्साइड जैसी जहरीली गैसें वायुमंडल में छोड़ रहा है। भू-जल, वायु ध्वनि, रेडियोधर्मी प्रदूषण फैलाकर प्रकृति का दम घौट रहा है। यही तो कारण है कि प्रकृति को रौद्र रूपा चंडिका बनने को विवश होना पड़ा।

व्रतों में सर्वश्रेष्ठ व्रत है ब्रह्मचर्य: मुनि अर्ह्त कुमार
सिरसा
26 सितम्बर। संसार में यदि कोई दुष्कर से दुष्कर कार्य है तो वह है ब्रह्मचर्य का पालन करना। ब्रह्मचर्य हिमायल पर चढ़ाई करने से भी कठिन है। ब्रह्मचर्य का पालन करने वाले के चरणों में देवता भी नमस्कार करते हैं। जो इस मार्ग का पथिक बन जाता है, वो कठिन से कठिन कार्य को भी सरलता से कर सकता है। उक्त विचार आचार्य श्री महाश्रमण जी के सुशिष्य मुनि श्री अर्ह्त कुमार ने सोमवार को तेरापंथ जैन भवन के प्रांगण में धर्मसभा को संबोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने आगे कहा कि संसार में जितने भी प्राणी हैं, सब भोगों में लिप्त हैं चूंकि विषय वासना में डूबा मानव उसे ही स्वयं के जीवन का आधार मान शनै:-शनै: अपनी भीतरी ऊर्जा का पतन कर रहा है। जबकि उसके भीतर में महाशक्ति का स्त्रोत बह रहा है, जिससे वह अनभिज्ञ है। उन्होंने कहा कि पुरुष-स्त्री के एक बार के मिलन से 9 लाख संगी पंचेन्द्रिय जीवों की हिंसा होती है, जिससे व्यक्ति के महाकर्मों का बंधन बनता है। वर्तमान में व्यक्ति के जीवन में चेतना का स्तर शून्य हो रहा है, जिससे वह पर स्त्री गमन में मगन है, जो कि समाज के माथे पर एक कलंक है। इसलिए मानव चिंतन करे कि वह पथभ्रष्ट न होकर उद्र्धवगामी बने, जिससे कि उसके जीवन में विकास हो सके। जप व ध्यान के माध्यम से चेतना शून्य व्यक्ति भी इस दुर्गम क्षेत्र में प्रवेश कर सकता है। क्योंकि जैसी दृष्टि, वैसी सृष्टि। व्यक्ति का चिंतन जैसा होगा, उसी के अनुरूप ही वह कार्य करेगा।

पुलिस समाचार
सिरसा
। जिला सिरसा की सी.आई. ए. पुलिस ने ब्लेरो गाड़ी चोरी के मामले में वांछित घटना के एक अन्य एक अन्य आरोपी को दिल्ली की रोहणी  जेल से प्रोडेक्सन वांरट पर लेकर सिरसा अदालत में पेश कर पुछताछ हेतू दो दिन के पुलिस रिमांड पर ले लिया हैं। रिमांड पर लिए गये आरोपी मनोज पुत्र धर्मपाल निवासी रोशनपुरा(दिल्ली)के विरूद्ध हरियाणा व दिल्ली में करीब एक दर्जन वाहन चोरी के मामले दर्ज हैैं आरोपी से पुछताछ के दौरान वाहन चोरी की कई अन्य वारदातों व उस के अन्य साथियों  के बारे में खुलासा होने की संभावना से इंकार नही किया जा सकता। सी.आई.ए. सिरसा पुलिस ने आरोपी मनोज से रिमांड अवधि के दौरान उसकी निशानदेही पर चोरीशुद्धा गाड़ी के कागजात बरामद करेगी।मामले की विस्तार से जानकारी देते हुए सी.आई.ए. सिरसा के प्रभारी निरिक्षक किशोरीलाल ने बताया हैं कि बीती 8अप्रेल को डेरा सच्चा सौदा, सिरसा क्षैत्र से एक ब्लेरो गाड़ी चोरी हुई थी। उन्होने बताया कि इस संबध में गाड़ी के मालिक सुखजीत पुत्र रणजीत सिंह निवासी फत्ताकेरा(पंजाब)की शिकायत पर सदर थाना सिरसा में अभियोग दर्ज कर जांच सी.आई.ए सिरसा पुलिस को सौंपी गई थी। सी.आई.ए प्रभारी ने बताया कि जांच के दौरान महत्वपूर्ण सुराग जुटाते हुए घटना के पांच आरोपियों को पहले ही गिरफ्तार कर चोरीशुद्धा गाड़ी का कुछ हिस्सा बरामद किया जा चुका हैं। उन्होने बताया की इस घटना के एक अन्य आरोपी की भी पहचान कर ली गई हैं, जिसे अतिशीघ्र गिरफ्तार किया जाएगा।
सिरसा। 26 सितम्बर, जिलाभर में सार्वजनिक स्थलों पर जुआ खेलने वालों,सटटाखाईवाली करने वालों,शराब व चुरापोस्त तस्करों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के तहत कार्यवाही करते हुए पुलिस ने विभिन्न स्थानों से गश्त व चैकिंग के दौरान 26 लोगों को गिरफ्तार किया हैं। पुलिस ने पकड़े गए लोगों के कब्जे से जुआ व सट्टा की राशि शराब व चुरापोस्त भी बरामद किया हैं। सभी आरोपियों के विरूद्ध संबधित थानों में मामले दर्ज  किये हैं। थाना शहर सिरसा की बस स्टेंड पुसिल चौंकी ने ताराचन्द पुत्र दानाराम निवासी अरनियावाली, अजीत पुत्र सोहनलाल गऊशाला मोहल्ला, राहुल पुत्र नसीब चतरगढ़पटटी व महेन्द पुत्र पूर्णराम निवासी फुलंका को 1300 सौ रूपये की जुआ राशि व  ताश समेत रेलवे पुल के नीचे से काबू किया हैं। बस स्टेंड पुलिस चौंकी ने एक अन्य घटना में नैशनल कॉलेज के निकट से रवि पुत्र रमेश ढ़ाणी सावनपुरा,चिरंजी पुत्र निहाल सिंह रोड़ी गेट,सूरज पुत्र बंता राम व राजेश पुत्र प्रेम नाथ निवासी कंगनपुर रोड को 920 रूपए की नगदी व ताश की गट्टी के साथ काबू किया। कीर्ति नगर पुलिस चौकी ने हाथी पार्क के निकट से सागर पुत्र भीम सैन रोड़ी गेट, अनिल पुत्र श्याम लाल कीर्तिनगर, राकेश पुत्र प्रकाश खैरपुर मनोज पुत्र नित्यानंद शिव चौक, राकेश पुत्र दीवान चंद निवासी कीर्तिनगर को 2500 रूपए की जुआ राशि सहित काबू किया है। शहर की जै-जै कॉलोनी पुलिस चौकी ने राजू पुत्र रत्न लाल निवासी गौशाला रोड, रिंकू पुत्र नंद लाल शिव चौक, खजान पुत्र भान सिंह मौहल्ला इन्द्रपुरी व पवन  पुत्र परमानंद निवासी अग्रसैन कालोनी सिरसा को 505 रूपए की जुआ राशि और ताश के साथ सामान्य अस्पताल के निकट ग्रीन बैल्ट से काबू किया। थाना शहर पुलिस ने नेहरू पार्क क्षेत्र से अरूण पुत्र जगदीश सदर बाजार, राजेन्द्र पुत्र बलंवत रानिया गेट, रत्न पुत्र महावीर रानिया रोड व उमेन्द्र पुत्र मोती लाल डबवाली रोड को 680 रूपए की जुआ राशि के साथ धर दबोचा। जै-जै कालोनी पुलिस चौकी ने एक अन्य घटना में सिकंदर पुत्र धनी राम निवासी जे-जे कालोनी को 700 की सट्टा राशि के साथ काबू किया है। शहर डबवाली पुलिस ने भूषण पुत्र नत्थू राम निवासी देसूजोधा को 190 रूपए की सट्टा राशि के साथकाबू किया। शहर डबवाली पुलिस ने सर्वजीत पुत्र मुकंंद सिंह निवासी रामदेता वाला (पंजाब)व दर्शन पुत्र उजागर सिंह निवासी भाई का समाध को 900-900 ग्राम चूरापोस्त के साथ मंडी डबवाली से काबू किया है। जिला की सीआईए पुलिस ने सोनू पुत्र प्रकाश चंद निवासी पंजुआना को 14 बोतल देसी शराब के साथ काबू किया है।

भागवत पुराण करवाने वाला अपना उद्धार तो करता ही है अपितु अपने सात पीढिय़ों का उद्धार कर देता है
सिरसा
। श्रीमद्भागवत करने से पित्रों का उद्धार हो जाता है। भागवत पुराण करवाने वाला अपना उद्धार तो करता ही है अपितु अपने सात पीढिय़ों का उद्धार कर देता है। पापी से पापी व्यक्ति भी यदि सच्चे मन से श्रीमद्भागवत की कथा सुन ले तो उसके भी समस्त पाप दूर हो जाते हैं। यह बात गत दिवस प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने हिसार रोड पर खैरपुर कॉलोनी में संकट मोचन मंदिर के सामने वाहेगुरू कॉम्पलैक्स में आयोजित की जा रही श्रीमद्भागवत महापुराण साप्ताहिक कथा में बतौर मुख्यअतिथि शिरकत करते हुए कही। इस अवसर पर श्री शर्मा ने भक्तों से इस भागवत महापुराण कथा का पूर्ण आनन्द लेने के साथ-साथ इसके उद्देश्यों को अपने जीवन में अपनाने की आग्रह किया तथा इस भव्य भागवत महापुराण कथा के आयोजन के लिए आचार्य महन्त स्वामी पंडित ललित किशोर व्यास का आभार भी जताया। श्री शर्मा का कथा में पहुंचने पर स्मृति चिन्ह भेंट करके स्वागत किया गया।
    21 से 27 सितंबर तक रोजाना दोपहर 2 बजे से सांय 6 बजे तक चलने वाली इस कथा के चौथे दिन स्वामी ललित किशोर व्यास ने श्री कृष्ण लीला की विस्तारपूर्वक व्याख्यान करते हुए भक्तजनों को श्री कृष्ण का जन्म की कथा सुनाई। इस दौरान उन्होंने कहा कि यदि तुम किसी का अच्छा नहीं कर सकते तो बुरा भी नहीं करना या करवाना चाहिए। हमें अपने जीवन में ऊपर देखकर नहीं बल्कि नीचे देखकर चलना चाहिए इससे हमें ठोकर नहीं लगती। संगीतमय श्रीमद्भागवत कथा के दौरान कृष्ण जन्म का विहंगम दृश्य की झांकी भी दिखाई गई। मंदिर संकट मोचन हनुमान मंदिर के पुजारी लाल चंद शर्मा ने बताया कि 27 सिंतबर को कथा समापन के बाद भंडारे का आयोजन भी किया जाएगा। इस अवसर गुरदीप सिंह, बलजीत सिंह रानियां, भूपेंद्र पाल सिंह, राम प्रकाश बागला, नरेंद्र बत्रा सहित अनेक लोग मौजूद थे।

डा. अशोक तंवर आज सांय 5 बजे सड़क मार्ग द्वारा सिरसा पहुंचेगें
सिरसा
, 25 सितम्बर: सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर आज सांय 5 बजे सड़क मार्ग द्वारा सिरसा पहुंचेगें। आज ही सांय 6 बजे सांसद तंवर डबवाली के कम्यूनिटी हॉल में आयोजित सम्मान समारोह में शामिल होगें। समारोह में सांसद तंवर पंजाब विश्वविद्यालय के अध्यक्ष चुनाव में विजयी हुए पुष्पेन्दर शर्मा को सम्मानित करेगें।

इस घोर कलियुग में मालिक का ईश्वर, अल्लाह, राम, वाहेगुरू का नाम जपना बहुत जरूरी है
सिरसा
। इस घोर कलियुग में मालिक का ईश्वर, अल्लाह, राम, वाहेगुरू का नाम जपना बहुत जरूरी है, और जो व्यक्ति इस घोर कलियुग में अल्लाह, वाहेगुरू, खुदा रब्ब  का नाम जपता है वह बहुत ही भाग्यशाली होता है।  इस कलियुगी समय में सत्संग में आने पर मन व मन से प्रभावित लोग रोकते रहते है। राम नाम का जाप करने से व्यक्ति अल्लाह, वाहेगुरू के नूरी स्वरूप के दर्शन कर सकता है, उसे पा सकता है। उक्त वचन पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने शाह सतनाम जी धाम में आयोजित मासिक सत्संग में को संबोधित करते हुए कहे। सत्संग के पश्चात पूज्य गुरूजी ने हजारों लोगों को गुरूमंत्र, रामनाम की दीक्षा देकर उन्हें शराब, मांस के सेवन व अन्य बुराइयां त्यागने तथा नेकी भलाई व मानवता की सेवा के पथ पर चलने का संकल्प करवाया। पूज्य गुरूजी की पावन उपस्थिति में बिना दान दहेज के सादगी पूर्ण ढंग से कई शादियंा भी हुई। सत्संग के दौरान पूज्य गुरूजी ने श्रद्धालुओं द्वारा लिखित में पूछे गए रूहानियत संबधित सवालों के जबाब देकर उनकी जिज्ञासाएं शांत की। सत्संग के पश्चात लंगर भी वितरित किया गया तथा सत्संग का इंटरनेट के माध्यम से विश्व के विभिन्न देशों में लाईव प्रसारण किया गया।
 रविवार को शाह सतनाम जी धाम में आयोजित विशाल रूहानी सत्संग में देश विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं ने शिरकत की तथा पूज्य गुरूजी के अनमोल शब्दों को श्रवण किया। सत्संग के दौरान फरमाए गए भजन शब्द 'बिना नाम तेरा बेड़ा मझधार है घिरे, नाम जपे बेड़ा भवजलों पार है तीरे Ó की व्याख्या करते हुए हुए पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां ने कहा कि मालिक की महिमा बेअंत है। मालिक का नाम एक मूर्ख व्यक्ति को ज्ञानी बना देता है। अपंग को पहाड़ों पर चढ़ा सकता है और गूंगों को ज्ञान करवा सकते है। पूज्य गुरू जी ने कहा कि मालिक का नाम वेश्याओं का शुभ देवी व जिन बच्चियों को कुत्तों ने नोच देना था को शाही बेटिया बना देता है। पूज्य गुरू जी ने कहा कि मालिक का नाम सब सुखों की खान है। मालिक का नाम जपने से व्यक्ति गम, परेशानियों से मुक्ति पा सकते है। पूज्य गुरू जी ने कहा कि इंसान अपने सुखों के लिए व आत्मिक शान्ति के लिए बेईमानी, ठगी मारता है लेकिन ऐसा करने से व्यक्ति को दुखों परेशानियोंं का सामना करना पड़ता है। जब तक व्यक्ति अल्लाह, वाहेगुरू का नाम नहीं जपता तब तक उसे अंदर,बाहर से शान्ति नही मिलती है और न ही उसे परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है। पूज्य गुरू जी नेकहा कि जब तक इंसान मालिक की चर्चा में आकर नहीं बैठता तब तक वह हीरालाल, जवाहारात व परमानंद को पा नही सकता है। पूज्य गुरू जी नेकहा कि इंसान को कर्मयोगी के साथ-साथ ज्ञान योगी भी होना चाहिए क्योंकि इंसान कर्म तो गलत भी कर सकता है। पूज्य गुरू जी ने कहा कि मन व मनमत्ते लोग मालिक का नाम जपने से लोगों को रोकते रहते है जिससे इंसान गुमराह हो जाता है और अनेक दुखों का सामना करना पड़ता है। मन पर काबू पाने के लिए राम का नाम जरूरी है। राम नाम के द्वारा आत्मा को खुराक मिलती है जिससे इंसान के अंदर आत्मबल आता है और आत्मबल ही सफलता की कुंजी है। साध-संगत को सच्चे संत के बारे में बताते हुए पूज्य गुरू जी नेकहा कि सच्चा संत कभी भी किसी से पैसा नही लेता है और न ही उसे अपने भक्तों से कोई स्वार्थ होता है बल्कि उसका तो सिर्फ एक ही उद्ैश्य होता है वह लोगों को राम नाम का जाप करवाकर उनका दसवा द्वार खुलवाएं। पूज्य गुरू जी ने कहा कि जब तक इंसान सुमिरन का पक्कां नही बनता तब तक वह मन पर काबू नही पा सकता। राम नाम के द्वारा ही इंसान दोनों जहां में अमर हो सकता है। पूज्य गुरू जी ने कहा कि इंसान मौज-मस्ती में समय गवां रहा है लेकिन राम-नाम में समय नही लगाता। पूज्य गुरू जी ने साध-संगत से आह्वान किया कि वे इस मनुष्य जीवन में कुछ ऐसा करके जाए जाकि लोग आप को दोनों जहां में याद करें। पूज्य गुरू जी ने यह भी कहा कि जो इंसान मालिक का नाम लेकर ठगी मारता है उसे नरक, दौजख में अवश्य जाना पड़ेगा। सत्संग के दौरान पूज्य गुरूजी ने मानवता की भलाई के लिए फार्म भरने वालों को अपना पावन आशीर्वाद दिया। उन्होंने दिल्ली में चलाए गए सफाई महा अभियान के लिए दिल्ली प्रशासन द्वारा भेजे गए प्रशंसा पत्र दिखलाते हुए अभियान में शामिल सेवादारों को इस पुनित कार्य करने के लिए अपना आशीर्वाद दिया।
हजारों लोगों ने भरे मानवता की सेवा के फार्म:- पूज्य संत जी के आह्वान पर मानवता की भलाई के लिए डेरा प्रेमियों द्वारा लिखित में लिए जा रहे प्रण का अभियान आज भी जारी रहा। हजारों की संख्या में महिलाओं एवं पुरूषों ने फार्म भर कर नियमित रूप से रक्तदान करने, मरणोंपरांत शरीरदान, हृदयदान, गुर्देदान, आंखेदान का प्रण लिया। इसके साथ ही हजारों लोगों ने डेरा सच्चा सौदा द्वारा चलाए जाने वाले इंसानियत प्रकृति के महा अभियान के फार्म भर कर अभियानों में शामिल होने का संकल्प भी लिया।

शहर थाना पुलिस के प्रभारी सुरेशपाल के नेतृत्व में पुलिस पार्टी ने सैक्स रैकेट से जुड़े चार लोगों को काबू किया
सिरसा
। शहर थाना पुलिस के प्रभारी सुरेशपाल के नेतृत्व में पुलिस पार्टी ने सैक्स रैकेट से जुड़े चार लोगों को काबू किया है। आरोपियों को न्यायलय में पेश करके जेल भेज दिया गया। जानकारी देते हुए पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस ने सैक्स रैकेट मामले में कीर्तीनगर निवासी रमेश भटिया पुत्र कस्तूरी लाल, धर्मेंद पुत्र कुंदनलाल निवासी चत्तरगढपट्टी,  सोनू पुत्र मोहन लाल निवासी रानियां गेट तथा विक्रम पुत्र नंदलाल निवासी कीर्तीनगर को काबू किया है। पुुलिस पूछताछ में आरोपियों ने स्वीकार कि वे घरों में नौकरी दिलवाने के नाम पर लड़कियों को कलकता व बंगाल से दिल्ली मंगवाते थे तथा इसके बाद मोटा पैसा कमाने का झांसा देकर उन्हें वेश्यावूति के धंधे में झोंक देते थे। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि पुलिस इस अनैतिक धंधे से जुड़े अन्य लोगों की भी पहचान कर उन्हें भी शीघ्र बेनकाब किया जाएगा।
गौरतलब है कि बीती 21 सितम्बर को शहर सिरसा पुलिस ने रात्रिगश्त के दौरान गुप्त सूचना मिलने पर प्रेमनगर में स्थित एक मकान पर छापामार कर दो लड़कियों सहित चार लोगों को वेश्यावृति करने के आरोप में काबू किया था। पकड़े गए लोगों में मोनू निवासी अग्रसैन कालोनी, पूजा निवासी कलकता, दिल्ली निवासी सोनाली तथा प्रेमनगर निवासी वेश्यावृति अड्डे का संचालक करनेवाले सूरज को गिरफ्तारकिया था। 
सिरसा। एल्होहल एलोमिनस संस्था की टीम के सदस्यों ने आज पुलिस लाईन के सामुदायिक केंद्र में शराब से होने वाले नुकसान व अवगुणों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। संस्था के सुनील घई, अुनराग, अश्विनी, तजेंद्र, अशीम शर्मा, सुरेंद्र, दलजीत व अंबाला पुलिस के सहायक उपनिरीक्षक राजेश पहुंचे। इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक सतेंद्र कुमार गुप्ता, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रवीण मेहता, पूर्व नगर पार्षद अजमेर सेठी, कृष्ण सिंगला, कीकर सिंह सहित शहर के अनेक गणमान्य व्यक्ति, विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधी तथा जिला के सभी थानों व चौकियों से अनेक पुलिस कर्मी उपस्थित हुए। संस्था के  प्रतिनिधियों ने उपस्थित अधिकारियों व पुलिसकर्मियों को संबोधित करते हुए कहा कि शराब का सेवन एक सामाजिक बुराई है। जो हमारी पीढी को बुरी तरह प्रभावित कर रही है। शराब के सेवन से अनेक घरों को बर्बादी के कागार पर लाकर खड़ा कर दिया है तथा अधिकतर दुर्घटनाओं का कारण भी शराब सेवन है। व्यक्ति कई बार नशे की पूर्ति व नशे की हालात में अपराध कर बैठता है। इस अवसर पर आयोजित गोष्ठी के अध्यक्ष पुलिस अधीक्षक सतेंद्र गुप्ता ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि शराब का सेवन आपराधिक बुराइयों को जन्म देता है और पुलिस जांच में अनेक ऐसे मामले भी आते है, जिनमें शराबी व्यक्ति द्वारा आपराधिक वारदात को अंजाम दिया होता है। उन्होंने कहा कि शराब जैसी बुराई को खत्म करने के लिए  हम सब को मिलकर प्रयास करना चाहिए और सामाजिक संस्थाओं और संगठनों की इसमें भागीदारी सुनिश्चित की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर पुलिस कर्मी अपनी डयूटी के दौरान शराब का सेवन न करने की ठान ले तो वह इस दिशा में काफी हद तक कामयाब हो सकता है,क्योंकि पुलिसकर्मियों की डयूटी 24 घंटें होती है। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि अगर हम किसी एक व्यक्ति की शराब छुडवाने में कामयाब हो जाते है तो यह बहुत बड़ा पुण्य का कार्य है, क्योंकि एक व्यक्ति शराब छोड़ देता है तो उसका परिवार इस बुराई से निजात पाकर खुशहाल हो सकता है।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की नीति और नियत साफ है और वे कभी भी जनहित में कदम उठाने से पीछे नहीं हटे
सिरसा
, 25 सितम्बर। मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की नीति और नियत साफ है और वे कभी भी जनहित में कदम उठाने से पीछे नहीं हटे। कॉटन व्यापारियों के साथ भी प्रदेश सरकार किसी प्रकार की नाइंसाफी नहीं होने देगी। यह बात हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने अनाज मंडी में लंबे समय से धरनारत् कॉटन मील मालिकों, व्यापारियों, आढ़तियों और किसानों से कही। गोबिंद ने कहा कि गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने हरियाणा कॉटन एवं जीनर्स एसोसिएशन का पक्ष मुख्यमंत्री के समक्ष बहुत ही तर्क संगत तरीके से रखा है। जिस पर अगले माह एसोसिएशन के हक में निर्णय आने की पूर्ण आशा है। इस अवसर पर हरियाणा कॉटन एवं जीनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुशील मित्तल ने कहा कि कुछ भ्रष्ट अधिकारी अपने स्वयं के फायदे के लिए सरकार को गुमराह कर रहे हैं ताकि हरियाणा में टैक्स बढ़ा रहे और वे अपनी जेबें भरते रहे हैं। श्री मित्तल ने कहा कि पिछले वर्ष कॉटन से संबंधीत 120 करोड़ रूपए  वैट और मार्केट फीस के रूप में सरकार को राजस्व प्राप्ती हुई थी। यदि अब मार्केट फीस को घटाकर 4 से 1 प्रतिशत कर दिया जाता है तो कॉटन व्यावसायी 120 करोड़ से अधिक राजस्व सरकारी खजाने में देने का वचन देते हैं। मित्तल ने कहा कि पंजाब और अन्य राज्यों में कॉटन पर टैक्स कम होने के कारण हरियाणा को राजस्व की भारी हानी हो रही है और अधिकारी मालामाल हो रहे हैं। इस अवसर पर सुमेरचंद गर्ग ने कहा कि सेल टैक्स विभाग से वैट रिफंड करवाना फैक्टरी संचालको के लिए कोई जंग जीतने से कम नहीं है। इसके लिए सरकारी अधिकारी क्या-क्या जायज और नाजायज मांगे मिल मालिकों से करते हैं यह सर्वविदित है। मिल मालिकों की मांग के समर्थन में आए हरियाणा व्यापार मंडल के जिला प्रधान हीरा लाल शर्मा ने मिल मालिकों की मांगो को जायज करार देते हुए कहा कि वे इस आंदोलन का पूर्ण समर्थन करते हैं और यदि प्रदेश भर की मंडियां बंद कराने का कॉटन एवं जीनर्स एसोसिएशन फैसला लेती है तो वे पूर्णतय: उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खडे होंगे। इस अवसर पर आढ़ती एसोसिएशन के प्रधान सुरेंद्र मिंचनाबाद, राजकरण भाटिया, बाबू राम फुटेला, हाकम सिंह मोंगा, चिरंजीलाल गांधी, श्रवण गुप्ता, प्रकाश भोलूसरिया, सुरेश गोयल, ब्लॉक समिति सदस्य रामकुमार खैरेंका, गुरदीप सिंह मोरीवाला, तजेंद्र मित्तल, कृष्ण गुप्ता फैशनकैंप वाले, ओम भैल, मदन बजाज, सुभाष मित्तल, नरेंद्र सर्राफ सहित अनेक व्यापारी व किसान कॉटन एसोसिएशन की मांगो के समर्थन में धरने पर बैठे थे।

No comments:

Post a Comment