Monday, September 26, 2011

समाचार News 26.09.2011

राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा महिलाओं व बच्चों को नि:शुल्क कानूनी सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी
सिरसा
, 26 सितंबर। राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा महिलाओं व बच्चों को नि:शुल्क कानूनी सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। यह बात जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री सुभाष गोयल ने स्थानीय कचहरी परिसर में आयोजित महिला लोक अदालत के अवसर पर कही। यह लोक अदालत जिले के गांव लोहगढ़, तहसील डबवाली, जिला सिरसा आशा रानी धर्मपत्नी श्री कर्मचंद नामक दंपति के लिए विशेष सार्थक रही क्योंकि इस दंपति का लंबे समय से धारा 498ए के अंतर्गत मुकदमा चल रहा था। निचली अदालत ने तो इस मामले में कर्मचंद की सजा भी घोषित कर दी थी लेकिन अदालत के प्रयासों से इस दंपति का मामला लोक अदालत में रखा गया और दोनों की सहमति से फैसला हुआ जिससे इनका बिखरा हुआ परिवार फिर से जुड़ गया। यह दंपति लोक अदालत के इस फैसले को लेकर बहुत खुश दिखाई दी।
    श्री गोयल ने बताया कि लोक अदालतें आमजन मानस जिनकी लंबे समय से विभिन्न कोर्टों में मुकदमे चल रहे हैं उनके लिए लाभदायक सिद्ध हुई क्योंकि लोक अदालतों में दोनों पक्षों की सहमति से फैसला लिया जाता है और लोक अदालत के फैसले को कहीं भी किसी भी अदालत में चुनौती नहीं दी जा सकती। इसलिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को लोक अदालत के माध्यम से अपने मामले निपटवाने चाहिए। लोहगढ़ निवासी आशा रानी धर्मपत्नी कर्मचंद नामक इस दंपति के यह मामला लोक अदालत में निपटने से ये दंपति भी खुश है और दोबारा से इन्हें एक साथ जीवन व्यतीत करने का मौका मिला है। उन्होंने इस दंपति को अपना मामला निपटवाने के लिए बधाई भी दी।
    जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने बताया कि कचहरी परिसर में आयोजित विशेष पारिवारिक महिला लोक अदालत में महिलाओं से संबंधित विभिन्न प्रकार के 308 मामले रखे गए जिनमें से 125 मामलों का मौके पर निपटारा किया गया। उन्होंने बताया कि लोक अदालत में मोटर वाहन दुर्घटना से संबंधित सात  मामले रखे गए जिनमें दो मामलों का मौके पर निपटारा किया गया। इन दो मामलों में संबंधित महिलाओं को 6 लाख 71 हजार रुपए की राशि मुआवजे के रूप में दिलवाई गई। इसी प्रकार इस विशेष पारिवारिक महिला लोक अदालत में 16 वैवाहिक संबंधित मामले रखे गए जिनमें तीन मामलों का निपटारा किया गया और सिविल किस्म में रखे गए 113 मामलों में 54 मामले निपटाए गए। चालान से संबंधित 18 मामले निपटाए गए जिनमें 9400 रुपए की वसूली की गई।  इसके साथ-साथ इस विशेष लोक अदालत में आपरााधिक किस्म के 30 मामले रखे गए थे जिनमें से एक दर्जन मामलों का निपटारा किया गया। विवाहित व पारिवारिक झगड़े से संबंधित नौ मामले रखे गए जिनमें दो मामले निपटाए गए और लोक अदालत में 34 अन्य प्रकार के मामलों का दोनों पक्षों की सहमति से निपटारा किया गया जबकि अन्य प्रकार के 82 मामले इस लोक अदालत में रखे गए थे।
    उन्होंने बताया कि हरियाणा राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा अब एक लाख रुपए तक की वार्षिक आय वाले निर्धन व्यक्तियों को नि:शुल्क विधिक सहायता उपलब्ध करवाई जाएगी जबकि पहले केवल 75 हजार रुपए तक की वार्षिक आय वाले व्यक्तियों को नि:शुल्क विधिक सहायता उपलब्ध करवाई जाती थी। उन्होंने बताया कि राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, महिलाओं, बच्चों, मानसिक रोगी, अपंग व्यक्ति, औद्योगिक कर्मकारों, देह व्यापार से पीडि़त एवं बेगार से पीडि़त, स्वतंत्रता सेनानियों और उनके आश्रितों, प्राकृतिक आपदा बाढ़ या भूकंप से पीडि़त, जन याचिका मामलों में, दंगा पीडि़त या उनके आश्रितों, वरिष्ठ नागरिकों, हिजड़ा समुदाय तथा पूर्व सैनिकों को नि:शुल्क विधिक सहायता मुहैया करवाई जाती है।
    उन्होंने बताया कि आमजन में राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के विभिन्न कार्यक्रमों और सुविधाओं के प्रचार-प्रसार के लिए गत दिनों विशेष प्रचार अभियान चलाया गया जिसके लिए चंडीगढ़ से मोबाइल वैन के माध्यम से राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यक्रम व नि:शुल्क कानूनी सेवा व लोक अदालतों के बारे में प्रचार-प्रसार किया गया। सिरसा जिला में एक दर्जन गांवों में कानूनी साक्षरता मोबाइल वैन द्वारा डोक्यूमेंट्री फिल्म दिखाकर कानूनी साक्षरता के बारे में आमजन को जानकारी दी गई जिससे गांव के लोगों को लाभ भी हुआ है।  इसके साथ-साथ जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा सूचीबद्ध किए हुए विशेषज्ञ अधिवक्ता गांव-गांव में जाकर कानूनी साक्षरता की जानकारी दे रहे हैं।

सिरसा शहरी क्षेत्र की नामालूम बीपीएल परिवारों के नाम बीपीएल सूची से काटने से पूर्व आपत्ति या दावा आमजन कर सकता है
सिरसा
26 सितंबर।     सिरसा शहरी क्षेत्र की नामालूम बीपीएल परिवारों के नाम बीपीएल सूची से काटने से पूर्व आपत्ति या दावा आमजन कर सकता है। आपत्ति करने वाले व्यक्ति लिखित में अपना दावा 27 सितंबर तक अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में दर्ज करवा सकता है।
    यह जानकारी देते हुए अतिरिक्त उपायुक्त श्री डीके बेहरा ने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा सिरसा साक्षरता समिति के माध्यम से करवाए गए डोर-टू-डोर बीपीएल परिवारों का सर्वेक्षण में पाया गया है कि सिरसा शहरी क्षेत्र की बीपीएल सूची में शामिल 12041 परिवार सिरसा शहर में अपने राशन कार्ड में दिए गए पते के अनुसार उस वार्ड क्षेत्र में नहीं रहते। इन 12041 नामालूम बीपीएल परिवारों की सूची सभी नगरपालिका कार्यालय एवं खाद्य आपूर्ति कार्यालय में जन साधारण के लिए अवलोकनार्थ उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि ऐसे नामालूम बीपीएल परिवारों के नाम बीपीएल सूची में से काटने से पूर्व आमजन से अपील है कि वे इस बारे में कोई आपत्ति या दावा है तो अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में लिखित में अपना दावा दर्ज करवा सकता है। अन्यथा उनका नाम 1 अक्तूबर 2011 से बीपीएल सूची से कटा हुआ समझा जाएगा।

आवेदक का अतिरिक्त कार्यालय में साक्षात्कार हेतु उपस्थित होना जरूरी है
सिरसा
26 सितंबर। सिरसा शहर में स्वर्ण जयंती शहरी रोजगार योजना के अन्तर्गत जिन बीपीएल परिवारों ने स्वरोजगार करने हेतू ऋण के लिए आवेदन पत्र भरे हुए हैं, उन आवेदकों के ऋण फार्मो को बैंकों में भेजने के लिए 27 सितम्बर प्रात: 10 बजे टास्क फोर्स कमेटी द्वारा साक्षात्कार लिया जाएगा ताकि केवल पात्र परिवारों को ही ऋण की सुविधा मुहैया करवाई जा सके। इसलिए आवेदक का अतिरिक्त कार्यालय में साक्षात्कार हेतु उपस्थित होना जरूरी है।
    यह जानकारी देते हुए अतिरिक्त उपायुक्त श्री डी के बेहरा ने बताया कि एसजेएसआरवाई के तहत स्वरोजगार हेतू दो लाख रुपए तक के ऋण का प्रावधान है जिसमें 25 प्रतिशत तक अनुदान राशि होती है। प्रत्येक वित्तीय वर्ष में स्वरोजगार हेतू ऋण उपलब्ध करवाने के लक्ष्य सीमित होते हैं इसलिए ऋण आवेदकों से अनुरोध है कि वह अपने ऋण के आवेदन पत्रों को बैंक  में भेजने के चयन हेतू 27 सितम्बर को प्रात: 10 बजे उनके कार्यालय में  साक्षात्कार हेतू उपस्थित हों। जो आवेदक 27 सितम्बर को प्रात: 10 बजे साक्षात्कार में उपस्थित नहीं होंगे उनके आवेदन फार्म रद्द समझे जाएंगे।
  
मानव का धर्म व कर्म है कि अधिक से अधिक संख्या में पेड़-पौधे लगाए और बेटियों को अवश्य बचाए
सिरसा
, 26 सितम्बर। मानव का धर्म व कर्म है कि अधिक से अधिक संख्या में पेड़-पौधे लगाए और बेटियों को अवश्य बचाए। यही प्रकृति का नियम भी है। यह शब्द त्रिवेणी बाबा ने सिविल अस्पताल के परिसर में त्रिवेणी पौधारोपण करके वहां के विशेषज्ञों एवं प्रशिक्षार्णियों को सम्बोधित करते हुए कहे।
    उन्होंने कहा कि डॉक्टरों को यह शपथ लेनी चाहिए कि हम कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम को बढ़ावा दें। उन्होंने कहा कि ये त्रिवेणी (बड़, पीपल, नीम) पौधे लगाने का लक्ष्य ही यही है कि 'रूख लगाओ, लाडो बचाओÓ । उन्होंने कहा कि पीपल का पेड़ हमें ऑक्सीजन प्रदान करता है और बड़ का पेड़ लोगों को छाया तथा नीम का पेड़ लोगों को कई रोगों से मुक्त करवाता है। उन्होंने कहा कि इन पेड़ों को लगाने से वातावरण भी शुद्ध होता है।
    उन्होंने कहा कि पृथ्वी के इतिहास में इतनी विकट परिस्थिति कभी उत्पन्न नहीं हुई जो अब हो रही है। स्वयं को पृथ्वी का सर्वश्रेष्ठ जीव मानने वाले मनुष्य ने पिछले कुछ समय से आवांछित कामों से प्रकृति के ऋतु चक्र को गड़बड़ा दिया है। गत दो सौ वर्षों से वे मानव जाति के हस्तक्षेप में पृथ्वी के समग्र संचालित संतुलन को तहस-नहस कर दिया है। उन्होंने कहा कि सारी पृथ्वी मानो रूग्ण होकर त्राहि-त्राहि कर रही है। चारों ओर प्रदूषित विष वायु संचारित हो रही है। मिट्टी, जल, वायु सभी तत्व मानो हलाहल विष से अक्रांत हो चुके हैं। वातावरण में प्राण वायु की मात्रा घट रही है। आवांछित गैसें बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा कि लाखों टन रसायन पदार्थ जल संसाधनों में उड़ेले जा रहे हैं। नदी, नाले, तालाब, समुद्र एवं सरोवर आदि जल स्रोत भी प्रदूषण से भर गए हैं। वन प्रदेश तथा वन प्राणी लगातार घटते जा रहे हैं। इन सभी के पीछे है शहरीकरण, औद्योगिकरण और मनुष्य की अंधलालसा वृत्ति।
    उन्होंने आगे बताया कि ग्लोबल वार्मिंग का वैसे तो प्रभाव सातों महाद्वीप पर पड़ेगा परंतु इसका सबसे अधिक प्रभाव भारत पर पड़ेगा। भारत एक कृषि प्रदान देश है। कृषि पूर्णतया मानसून पर निर्भर के कारण पहले ही मानसून की अनिश्चितता, दूसरा पिघलते ग्लेशियर एवं मौसम के बदलते मिजाजों ने किसानों की दिक्कतों और बढ़ा दिया है। इसके साथ-साथ जल वायु परिवर्तन का प्रभाव मानव स्वास्थ्य पर भी पड़ेगा।
    उन्होंने कहा कि आज एक तरफ जहां हम जीवनदायी वृक्षों एवं जंगलों को काट रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ सृष्टि को चलाने वाली मातृ शक्ति कन्याओं को मां के घर में खत्म कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लिंगानुपात 861 से बढ़कर 877 हो गया लेकिन पढ़े-लिखे लोगों की मानसिकता अभी भी पूरी तरह से नहीं बदली है जिन जिलों में साक्षरता अनुपात कम है वहां लड़कियों की संख्या अधिक है। दूसरी तरफ अधिक साक्षरता वाले जिलों में लड़कियों की संख्या कम है।
    इससे पूर्व जिला जेल कारागार में त्रिवेणी बाबा द्वारा त्रिवेणी पौधारोपण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि पाश्चात्य संस्कृति का आधार भोग है। हमारी संस्कृति का आधार त्याग है। त्याग करते हुए भोग करना अर्थात धरती माता को कम से कम क्षति पहुंचाना हमारी संस्कृति का लक्ष्य है। यह भाव अपनी माता के दुखद पानसा है। शिशु मां का दूध पीता है, पुष्ट होता है पर माता को कोई क्षति नहीं पहुंचती। उसी तरह धरती माता से अन्न-जल और अन्य पदार्थ पाना अच्छा है, पर उसे हानि पहुंचाना गलत है। आज हमारा धर्म यही कहता है कि वृक्षारोपण से पृथ्वी को पुन: सुजला सफला बनाए।
     उन्होंने बताया कि आज गांव-गांव में नि:स्वार्थ लोगों की आवश्यकता है जो श्रमदान द्वारा स्वच्छता, जल संचयन तथा पौधारोपण का कार्य  अपने ही हाथों में लें। हमारा देश में प्रतिक्षा करते, उदास, हताश, अवांछित, सेवानिवृत्त व्यक्तियों की कोई कमी नहीं है। ऐसे व्यक्ति पर्यावरण संरक्षण हेतु चुपचाप अपनी सेवाएं प्रदान करें। इससे जगत का तो कल्याण होगा ही साथ ही उनकी मुक्ति के भी द्वार खुल जाएंगे।
     इस अवसर पर त्रिवेणी बाबा ने कैदियों से अपने नए जीवन की शुरूआत पौधारोपण करके करने का आह्वान किया है। उन्होंने बताया कि वायु के बाद जल ही ऐसा घटक है जिसका कोई विकल्प नहीं है। किसी भी देश या समाज की समृद्धि एवं खुशहाली जल पर निर्भर करती है परंतु आज देश के विभिन्न भागों में पानी चाहे वो शहर हो या गांव में रोज-रोज पानी का स्तर नीचे जा रहा है। इस गिरावट के पीछें कौन-सी बातें है कौन सी हरकते शामिल हैं। इस पर हम सबको गंभीरता से विचार कर लेने का समय आ चुका है।
    इस अवसर पर सीएमओ डा. दयानंद शर्मा, जेल अधीक्षक, डा. राजकुमार, डा. पीएल वर्मा, उप अधीक्षक जेल अमित भादू, रामकुमार सहायक अधीक्षक, अमरलाल कम्बोज एवं पर्यावरण प्रेमी दीवान चंद, वीरेंद्र,  प्रिंसिपल श्रीमती रोशनी सहित नर्सिंज, स्वास्थ्य विभाग तथा जेल विभाग का स्टाफ भी उपस्थित था।

ऊर्जा संरक्षण 2010 के राज्य स्तरीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कारों के लिए 7 अक्तूबर 2011 तक आवेदन आमंत्रित
सिरसा
  26 सितंबर। हरियाणा अक्षय ऊर्जा विभाग ने ऊर्जा संरक्षण उपायों में उत्कृष्ट प्रदर्शन एवं सराहनीय कार्य करने वाले औद्योगिक सरकारी एवं अद्र्धसरकारी, शैक्षणिक तथा वाणिज्यक प्रतिष्ठानों से ऊर्जा संरक्षण 2010 के राज्य स्तरीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कारों के लिए 7 अक्तूबर 2011 तक आवेदन आमंत्रित किए हैं।
    यह जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त डा. युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि 1 मेगावाट से अधिक के लोड वाले बड़े उद्योग, लघु उद्योगों की श्रेणी, सरकारी तथा अद्र्धसरकारी भवन व शैक्षणिक संस्थानों के भवन तथा वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों में होटल, अस्पताल, ंशॉपिंग मॉल व प्लाजा शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि बड़े उद्योगों की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार के लिए 2 लाख, द्वितीय स्थान के लिए 1 लाख तथा तृतीय के लिए 50 हजार रुपए पुरस्कार, एक-एक प्रशस्ति पत्र व टॉफी प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार लघु स्केल इंडस्ट्रीज में प्रथम, द्वितीय स्थान के लिए 1 लाख व 50 हजार रुपए, सरकारी तथा अद्र्धसरकारी भवनों की श्रेणी में प्रथम पुरस्कार के लिए दो लाख व एक लाख रुपए की राशि शामिल है जबकि शैक्षणिक संस्थानों व वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों के लिए प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान के लिए क्रमश: एक लाख, 50 हजार व 25 हजार रुपए है।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि राज्य स्तरीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कारों के लिए 7 अक्तूबर को आवेदन प्राप्त होने के उपरांत एक जिला स्तरीय कमेटी का गठन किया जाएगा जो योग्य उम्मीदवार होंगे उनका आवेदन 14 अक्तूबर तक मंजूर करके राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए नाम आगे भेज दिए जाएंगे।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि भारत सरकार द्वारा देश में ऊर्जा संरक्षण की रणनीति के लिए एक नियामक ढांचा तैयार करने और ऊर्जा संरक्षण अधिनियम-2001 लागू किया गया है। यह अधिनियम 1 मार्च 2002 से शुरू किया गया। उन्होंने कहा कि कोई भी संस्था अपने कार्य क्षेत्र में विद्युत उपकरण, जल हीटिंग सिस्टम, सीएफएल और टी-5 ट्यूब लाइट्स का उपयोग सरकारी संस्थाएं, आईएसआई स्टार लेबल मोटर पम्प को कृषि के क्षेत्र में उपयोग किया गया। उन्होंने बताया कि सीएफएल, टी-5 ट्यूब लाइट्स और प्रकाश उत्सर्जक डायोड (एलईडी) वाणिज्यिक और संस्थागत क्षेत्रों में तथा बिजली उपभोक्ताओं के लिए इनका उपयोग जरूरी कर दिया जाएगा।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि हरियाणा ऊर्जा संरक्षण कार्य योजना जो माननीय मुख्यमंत्री द्वारा तैयार किया गया है। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा तय की गई कम बिजली खपत करने वाले उन उपभोक्ताओं जिन्होंने विभिन्न इकाइयों द्वारा ऊर्जा संरक्षण के उपयोग के लिए बिजली व ईंधन ऊर्जा बचाने में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है। सरकार उन उपभोक्ताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित करेगी। उन्होंने कहा कि इन पुरस्कारों से बिजली उपभोक्ताओं में बिजली खपत कम करने का उत्साह पैदा होगा।
    उन्होंने कहा कि बड़े पैमाना औद्योगिकी क्षेत्रों में ऊर्जा खपत को कम करने वाले उपभोक्ताओं को प्रथम पुरस्कार 2 लाख रुपए, प्रशंसा पत्र तथा ट्राफी भेंट की जाती है। दूसरे स्थान पर रहने वाले उपभोक्ता को 1 लाख रुपए, प्रशंसा पत्र व ट्राफी दी जाती है। इसी प्रकार तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले उपभोक्ता को 50 हजार रुपए, प्रशंसा पत्र व ट्राफी पुरस्कार के रूप में प्रदान की जाएगी।
    डा. ख्यालिया ने बताया कि इसी प्रकार छोटे औद्योगिक क्षेत्रों में बिजली की खपत कम करने वाले उपभोक्ताओं को प्रथम पुरस्कार 1 लाख रुपए, प्रशंसा पत्र तथा ट्राफी भेंट की जाएगी। दूसरे स्थान पर रहने वाले उपभोक्ता को 50 हजार रुपए, प्रशंसा पत्र व ट्राफी दी जाएगी। सरकारी व अद्र्ध सरकारी संस्थाओं में बिजली खपत कम करने वाले उपभोक्ताओं को प्रथम पुरस्कार 2 लाख रुपए, प्रशंसा पत्र तथा ट्राफी भेंट की जाएगी। दूसरे स्थान पर रहने वाले उपभोक्ता को 1 लाख रुपए, प्रशंसा पत्र व ट्राफी दी जाएगी। इसी प्रकार शैक्षणिक संस्थाओं में बिजली की बचत करने वाले उपभोक्ताओं को प्रथम पुरस्कार 1 लाख रुपए, प्रशंसा पत्र तथा ट्राफी भेंट की जाएगी। दूसरे स्थान पर रहने वाले उपभोक्ता को 50 हजार रुपए, प्रशंसा पत्र व ट्राफी दी जाएगी। इसी प्रकार तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले उपभोक्ता को 25 हजार रुपए, प्रशंसा पत्र व ट्राफी पुरस्कार के रूप में दी जाएगी।
    उन्होंने बताया कि यह राज्य स्तरीय पुरस्कार व्यावसायिक इमारतें जैसे होस्टल, हॉस्पीटल, शॉपिंग मॉल, प्लाजा क्षेत्रों में बिजली की बचत करने वाले उपभोक्ताओं को प्रथम पुरस्कार के रूप में 1 लाख रुपए, प्रशंसा पत्र तथा ट्राफी भेंट की जाएगी। दूसरे स्थान पर रहने वाले उपभोक्ता को 50 हजार रुपए, प्रशंसा पत्र व ट्राफी दी जाएगी। इसी प्रकार तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले उपभोक्ता को 25 हजार रुपए, प्रशंसा पत्र व ट्राफी पुरस्कार के रूप में दी जाएगी।

श्री राम नाटक रेलवे क्लब के मंच पर श्रीगणेश जी के पूजन के साथ ही रविवार रात को रामलीला का विधिवत शुभारंभ हो गया
मंडी डबवाली
-श्री राम नाटक रेलवे क्लब के मंच पर श्रीगणेश जी के पूजन के साथ ही रविवार रात को रामलीला का विधिवत शुभारंभ हो गया। उद्घाटन की रस्म मुख्यातिथि पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय की वरिष्ठ अधिवक्ता अंजु अरोड़ा ने अपने कर कमलों से रिबन काटकर की जबकि कच्चा आढ़तिया एसोसिएशन के प्रधान हरबिलास निरंकारी ने मुख्य पूजन करवाया। इस पूजन में भारत विकास परिषद के प्रधान सतपाल जग्गा व क्लॉथ मर्चेंट एसोसिएशन के प्रधान अश्विनी धमीजा ने भी भाग लिया। इस मौके पर रंगबिरंगी आतिशबाजी  की गई तथा लड्डुओं का प्रसाद वितरित किया गया।  रेलवे क्लब के उपप्रधान राजा राम व सचिव महेंद्र सिंह सैनी ने बताया कि रामलीला के प्रथम दिन इंद्र विजय, नारद मोह तथा रावण की कैद में देवताओं की पुकार आदि के दृश्य बड़े ही अनोखे ढ़ंग से दिखाए गए। रामलीला के मंच पर उमड़ी भीड़ ने तालियों के साथ कलाकारों का उत्साह बढ़ाया। इस मौके पर टीवी हास्य कलाकारों पवन जिंदल व अमरजीत बिल्लू ने अपनी प्रस्तुतियों से दर्शकों का खूब मनोरंजन किया।

ओद्योगिक क्षेत्र सब युनिट के कर्मचारियो द्वारा रोष सभा का आयोजन किया गया
सिरसा
26 सितम्बर, एच० एस० ई० बी० वर्कर युनियन द्वारा स्थानीय 33 के० वी० बिजलीघर सिरसा के प्रांगण मे पूर्व घोषित कार्याक्रम अनुसार आज ओद्योगिक क्षेत्र सब युनिट के कर्मचारियो द्वारा रोष सभा का आयोजन किया गया और 24 घण्टे की क्रमिक अनशन पर श्री महेश कुमार सब युनिट प्रधान के  नेत्त्व मे सतेन्द्र मोगा ए० एल० एम०, अरूण कुमार ए० एल० एम०, प्रमोद कुमार ए० एल० एम० व राय साहिब ए० एल० एम० बैठे। रोष सभा मे के० के० मोंगा, राजमन्दिर शर्मा युनिट प्रधान शहरी युनिट सिरसा, सुरेश कुमार, कुलबीर सिंह, सुरेन्द्र शर्मा, सुन्दर सिंह, देवी प्रसाद शर्मा, राजेन्द्र भण्डारी,  रमेश कुमार, दौलत राम, जीत सिंह, रमेश सैनी, मनदीप सिंह, राम सिंह भाटी आदि नेताओ ने सम्बोधित किया । जिसमें सैकडो कर्मचारियो ने भाग लिया व सिविल प्रशासन व पुलिस प्रशासन के विरूद्ध नारे बाजी करके रोष प्रकट किया । सभा को सम्बोधित करते हुए विजय पाल जाखड़ व देवी लाल बिरडा सर्कल सचिव सिरसा  ने संयुक्त रूप से मांघोसिंघाना व नई मण्डी सिरसा मे बिजली से हुई दुघर्टना मे मृतको के प्रति गहरा दुख प्रकट किया व इस सम्बन्ध मे युनियन द्वारा विद्युत अधिकारियों से मिलकर पीडित परिवार को यथा सम्भव आर्थिक सहयोग का निवदेन किया । लेकिन बडे दुख के साथ कहना पड़ रहा है कि सिविल प्रशासन व पुलिस प्रशासन द्वारा बिजली कर्मचारियो का उपरोक्त केस मे उत्पीडऩ जारी है जिसकी युनियन कडे शब्दो मे निन्दा करती है व प्रशासन को समय रहते सचेत करती है कि प्रशासन कर्मचारियो पर दर्ज झुठे मुक्कदमे तुरन्त वापिस करके कर्मचारियो को भय मुक्त अपनी डयुटी निभाने में मदद करे। अभी तक प्रशासन द्वारा इस केस मे कर्मचारियो पर दर्ज झूठे मुकदमो को वापिस करने सम्बन्धी कोई ठोस कदम न उठाने के कारण कर्मचारियो में दिन प्रति दिन रोष बढता जा रहा है व स्थिति किसी समय भी बेकाबू हो सकती है।अत: प्रशासन से निवेदन है कि जल्द से जल्द निर्णय लेकर कर्मचारियो पर दर्ज सभी मुकदमे वापिस लिये जाये । यदि प्रशासन द्वारा समय रहते कर्मचारियो के विरूद्ध दर्ज सभी मुकदमे वापिस नही लिये  तो युनियन द्वारा प्रति दिन 5 कर्मचारी क्रर्मिक अनशन पर बैठाते रहेेंगे। जिससे उत्पन्न अशान्ति की पुरी जिम्मेवारी सिविल प्रशासन की होगी । इस क्रम मे आगामी 27 सितम्बर को टी० एल० सब युनिट के कर्मचारी क्रमिक अनशन पर बैठेगे । कर्मचारी नेताओ ने कहा कि जरूरत पडऩे पर संघर्ष को जिला स्तर व प्रदेश स्तर तक बढाया जा सकता है।
जारीकर्ता:- देवी लाल बिरडा     सर्कल सचिव सिरसा      98124 52808

रोटरी कल्ब सिरसा सीनियर द्वारा आज खाजाखेड़ा स्थित चौ. देवीलाल गौशाला में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया
सिरसा
। रोटरी कल्ब सिरसा सीनियर द्वारा आज खाजाखेड़ा स्थित चौ. देवीलाल गौशाला में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्यातिथि भूपेश मेहता ने की जबकि अध्यक्षता पूर्व जिला गर्वनर डा. सुभाष नागपाल ने की। इस अवसर पर कल्ब सदस्यों ने चौ. देवीलाल गौशाला को 51 हजार नकद व 11 कमरे बनाकर सहयोग किया। इस अवसर पर गौशाला के प्रधान कुंदन लाल नागपाल ने आए हुए कल्ब सदस्यों का स्वागत किया तथा गउओं की सेवा के लिए कल्ब द्वारा किए जा रहे पुनित कार्यों की प्रशंसा की।
इस अवसर पर अपने संबोधन में भूपेश मेहता ने कहा कि गउ सेवा जैसा पुण्य कर्म करने के लिए कल्ब द्वारा गौशालाओं को हर संभव सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन से बातकर शहर में घूम रहे आवारा पशुओं को भी गौशालाओं में आश्रय दिलवाया जाएगा।
पूर्व जिला गवर्नर सुभाष नरूला ने अपने संबोधन में कहा कि रोटरी कल्ब सिरसा सीनियर गौशालाओं को जब जरूरत पड़ेगी, हर संभव सहयोग करेंगे। इस अवसर पर प्रधान कुंदन लाल ने आए हुए अतिथियों का स्वागत किया व सहयोग देने के लिए आभार जताया। इस मौके पर रोटेरियन हरीश गुप्ता, संजीव जैन, डा. गोबिंद गुप्ता, पराशर महीपाल, सोहन चुघ, प्रदीप गुप्ता, कुंज बिहारी महीपाल, मुरली चौपटा वाले, संदीप काठपाल सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

श्री सोनी विभिन्न धार्मिक व समजासेवी संस्थाओं से जुड़े हुए थे और धार्मिक प्रवृति के व्यक्ति थे
सिरसा
26 सितम्बर : सांध्य दैनिक गहरा सागर समाचार पत्र के प्रधान संपादक राधेश्याम सोनी के ससुर राजा राम सोनी निवासी पीलीबंगा का आज प्रात: अचानक हृदयगति रूकने से निधन हो गया। वह 80 वर्ष के थे। स्व. राजा राम सोनी परोपकारी और समासेवक के रूप में अपनी विशेष पहचान रखते थे। श्री सोनी विभिन्न धार्मिक व समजासेवी संस्थाओं से जुड़े हुए थे और धार्मिक प्रवृति के व्यक्ति थे। उनके आकस्मिक निधन पर विभिन्न राजनीतिक, सामाजिक व धार्मिक संस्थाओं ने गहरा शोक व्यक्त किया है। उनका अंतिम संस्कार आज सांय पीली बंगा में किया जाएगा।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के 79वें जन्मदिन पर प्रधानमंत्री को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने बधाई देते हुए उनकी लंबी उम्र की कामना की
सिरसा।
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के 79वें जन्मदिन पर प्रधानमंत्री को प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने बधाई देते हुए उनकी लंबी उम्र की कामना की। प्रेस को जारी के एक बयान में उन्होंने प्रधानमंत्री को सत्यनिष्ठा, ईमानदारी, शुचिता व परिश्रम के नए मानक स्थापित करने की बात कहते हुए कहा कि उनकी छवि एक ईमानदार प्रधानमंत्री की रही है। वे एक कुशल राजनेता के साथ-साथ एक अच्छे विद्वान, अर्थशास्त्री और विचारक भी हैं। एक मंजे हुये अर्थशास्त्री के रुप में उनकी ज्यादा पहचान है। अपने कुशल और ईमानदार छवि की वजह से सभी राजनैतिक दलों में उनकी अच्छी साख है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अपना एक और जन्मदिन अपने देश में नहीं मना सकेंगे। वह इन दिनों विदेश यात्रा पर हैं। लेकिन कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता अपने लोकप्रिय प्रधानमंत्री का जन्मदिन अपने-अपने अंदाज में जरूर मना रहे हैं। इस दौरान साथ मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, रवींद्र मलिक, संजय शर्मा, संत भोला जैन, गुंबर, पूर्ण चंद गिरधर, राम लाल शर्मा, युसूफ खान, वेद सैनी, सुखेदव बाजीगर, जाफर शरीफ, बृजदान चारन, निज्जामुद्दिन, मदन चौबुर्जा सहित अनेक कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की लंबी उम्र की कामना की।

भगवान् राम के चरित्र से प्रेरणा लेकर युवा देश सेवा का प्रण लें
सिरसा
, 26 सितम्बर। भगवान् राम के चरित्र से प्रेरणा लेकर युवा देश सेवा का प्रण लें। यह बात हरियाणा प्रदेश कंागे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने गांव रामनगरियां में श्री लक्ष्मण कला केन्द्र द्वारा आयोजित श्री राम नाटक के प्रथम दिन का रिबन काटकर शुभारम्भ करते हुए कहे। श्री काण्डा ने कहा कि भगवान राम को मर्यादा पुरुषोतम इसलिए कहा गया क्योंकि उन्होंने धर्मानुसार जीवन व्यतीत किया।  उन्हें सदैव एक आदर्श पुत्र, आदर्श भाई, आदर्श पति, आदर्श राजा और यहां तक की आदर्श शत्रु के रुप में याद किया जाता है। भगवान राम के चरित्र से प्रेरणा लेकर हर मनुष्य एक संतुष्ट और मर्यादित जीवन व्यतित कर सकता है। जिससे वह अपने परिवार, समाज और देश के उत्थान में अहम् योगदान प्रदान कर सकता है। रामलीला स्थल पर पहुंचने पर श्री लक्ष्मण कला केन्द्र के पदाधिकारी श्रीराम नायक, महावीर सैनी, राजकुमार सैनी, नरेश सैनी, बाबूलाल, रामचन्द कम्बोज ने मुख्यातिथि गोबिंद काण्डा को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर काण्डा के साथ कृष्ण सैनी, लक्ष्मण गुर्जर, मुकेश सर्राफ, भूपेश गोयल सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

ऐलनाबाद के 12 पार्षदों ने आज जिला उपायुक्त कार्यालय पहुंचकर नगरपालिका अध्यक्ष के खिलाफ उपायुक्त युद्धवीर सिंह ख्यालिया को अविश्वास प्रस्ताव सौंपा
सिरसा
। ऐलनाबाद के 12 पार्षदों ने आज जिला उपायुक्त कार्यालय पहुंचकर नगरपालिका अध्यक्ष के खिलाफ उपायुक्त युद्धवीर सिंह ख्यालिया को अविश्वास प्रस्ताव सौंपा। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा और जिला कांग्रेस प्रधान मलकीत सिंह खोसा की अगुवाई में पहुंचे पार्षदों ने उपायुक्त को एक ज्ञापन व शपथ पत्र सौंपकर पालिका अध्यक्ष रघुवीर सिंह जांगड़ा को हटाने की मांग की।
उपायुक्त कार्यालय पहुंचे ऐलनाबाद के पार्षद वार्ड 1 के रामचंद्र, वार्ड 3 के राधेश्याम, वार्ड 6 के निछत्र सिंह, वार्ड 7 अर्जन दास, वार्ड 8 धर्मपाल गुंबर, वार्ड 9 मंजू तलवाडिय़ा, वार्ड 10 कांता धानुका, वार्ड 11 सुषमा कामरा, वार्ड 13 रिछपाल सिंह, वार्ड 15 देवीदान चारण, वार्ड 16 नरेश कुमार तथा वार्ड 17 के अनिल भादू शामिल थे। पार्षदों ने उपायुक्त के नाम सौंपे ज्ञापन में बतलाया कि ऐलनाबाद नगरपालिका के वर्तमान अध्यक्ष रघुवीर सिंह जांगड़ा, अपने पद के अनुरूप कार्य नही कर रहे है। अध्यक्ष का ऐलनाबाद की समस्याओं की तरफ ध्यान नही है और वह सभी कार्य मनमर्जी से करते है। नगरपालिका अध्यक्ष केवल वही कार्य करते है जिनमें उनका निजी स्वार्थ होता है। पार्षदों ने कहा कि ऐलनाबाद की समस्याओं के लिए पार्षदों से कोई सलाह मशवरा तक नहंी किया जाता , जिस कारण ऐलनाबाद का विकास नही हो पा रहा। पार्षदों ने कहा कि मौजूदा अध्यक्ष के प्रति विश्वास नही रहा है और उसके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाकर उसको अध्यक्ष पद से हटाकर नए अध्यक्ष का चुनाव किया जाए। उन्होंने कहा कि उक्त अध्यक्ष अल्पमत में है।
वहीं इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने कहा कि  ऐलनाबाद नगरपालिका के 12 पार्षद उनसे मिले थे तथा अध्यक्ष के खिलाफ प्रस्ताव लाने के बारे में कहा था। श्री कांडा ने कहा कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा, सांसद अशोक तंवर व गृहराज्यमंत्री गोपाल कांडा का प्रयास है कि सिरसा जिले का समग्र विकास हो। अगर ऐलनाबाद में अध्यक्ष विकास कार्य नही करवा रहे है तो उन्हें हटाना बिल्कुल सही है। कांडा ने कहा कि दो तिहाई पार्षदों द्वारा हस्ताक्षरित ज्ञापन और शपथ पत्र उपायुक्त को सौंपे गए हैं। जिससे स्पष्ट है कि ऐलनाबाद नगर पालिका अध्यक्ष को नैतिक और संवैधानिक रूप से अपने पद पर रहने का अधिकार नहीं है। वहीं इस मौके पर जिला कांग्रेस प्रधान मलकीत सिंह खोसा ने कहा कि सभी पार्षद नगर पालिका अध्यष्क्ष रघुवीर जांगड़ा के खिलाफ लामबंद है तथा उनका हटना तय है, क्योंकि ऐलनाबाद के विधायक अभय सिंह चौटाला ऐलनाबाद की समस्याओं की तरफ कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं। इस मौके पर ऐलनाबाद कांग्रेस के शहरी अध्यक्ष निरंजन तलवाडिया , ब्लॉक समिति सदस्य रामकुमार खरैका, सूरत सैनी, पूर्व पार्षद सुशील सैनी, मदन जांगडा, अमन सर्राफ, गुरदयाल सैनी सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।

श्री राधा माधव संकीर्तन मण्डल के सानिध्य में बाल रसिक संघ द्वारा 32वां वार्षिक महोत्सव स्थानीय जनता भवन परिसर में आयोजित किया गया
सिरसा
। श्री राधा माधव संकीर्तन मण्डल के सानिध्य में बाल रसिक संघ द्वारा 32वां वार्षिक महोत्सव स्थानीय जनता भवन परिसर में आयोजित किया गया जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा उपस्थित थे। श्री शर्मा ने श्री राधा माधव संकीर्तन मण्डल द्वारा समय-समय पर आयोजित करवाए जा रहे विभिन्न धार्मिक आयोजनों की प्रशंसा करते हुए मण्डल के सदस्यों से धर्म प्रचार के लिए अपने आयोजनों का क्रम जारी रखने का आह्वान किया। उन्होंने मण्डल के सदस्यों को अपने स्तर पर हर सम्भव सहयोग देने का आश्वासन दिया। अंत में मण्डल के सदस्यों द्वारा मुख्य अतिथि होशियारी लाल शर्मा को स्मृति चिन्ह भेंट कर उन्हें सम्मानित किया गया। 4 दिन तक लगातार चले संकीर्तन के समागम पर प्रसिद्व भजन गायककार कृष्ण दास भुटानी ने उपस्थित श्रद्धालुओं को अपने भजनों से भाव-विभोर कर दिया। ठाकुर जी के भजनों का सिलसिला एक के बाद एक शुरू हुआ तो श्रोता भगवान श्री कृष्ण के ख्यालों में खो गए। इससे पहले राधा-कृष्ण के भव्य श्रृंगार व कृष्ण-राधा के नृत्य का कलाकारों ने बेहद सुंदर मंचन किया। रविवार शाम को जब राधे-राधे और हरे कृष्ण.. की गूंज हुई तो हर कोई भक्ति भाव से सराबोर हो झूमने लगा। लौ लग गई श्री बांके बिहारी के चरणों में। सुध बुध खो बैठे सभी। प्रभु नाम के रस की वर्षा हुई तो मन का मयूर नाच उठा। गायकों के स्वर, एक एक शब्द में समाया भक्ति का सागर इसमें समा जाने पर विवश कर गया। जय जय श्री राधे के जयघोष, संगीत की मधुर तान पर छलक उठा प्रभु प्रेम। कार्यक्रम की व्यवस्था बनाने में मंडल के प्रधान मुल्ख राज मदान, राजेंद्र चितकारा, हरी अग्रवाल, पुरूषोत्तम शर्मा, राम निवास, घनश्याम मेहता, मोहन लाल भुटानी, हरीश सचदेवा, जुगल किशोर बजाज सैकड़ों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालुओं के बीच मौजूद रहे।

4 व 5 अक्तूबर को निशुल्क हृदय एवं मस्तिष्क (न्यूरो) रोगों का चैकअप शिविर आयोजित किया जाएगा
सिरसा
। लायंस कल्ब सिरसा गलैक्सी एवं मेदान्ता मैडीसिटी हास्पिटल (गुडगांव) द्वारा आगामी 4 व 5 अक्तूबर को निशुल्क हृदय एवं मस्तिष्क (न्यूरो) रोगों का चैकअप शिविर आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए कल्ब के सदस्य गौरव गोयल ने बताया कि स्थानीय सामान्य अस्पताल के निकट स्थित झूंथरा वाटिका में आयोजित होने वाले इस चिकित्सा शिविर में विश्व विख्यात डा. नरेश त्रेहान के कुशल नेतृत्व में मेदान्ता अस्पताल के हृदय रोग विशेषज्ञ तथा न्यूराके की डीएम डाक्टरों की टीम रोगियों की जांच करेंगी तथा निशुल्क चैकअप , इसीजी , ब्लड शुगर, ईको, मिरगी, दिमागी बीमारी इत्यादि की जांच की जाएगी। गौरव गोयल ने बताया कि डाक्टरों का मार्गदर्शन डा. विकास अग्रवाल द्वारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रोगियों की जांच का कार्य सुबह 9 बजे से सायं 5 बजे तक चलेगा।

पुलिस समाचार
सिरसा
27 सितम्बर। जिला की बडागुडा थाना पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान एक व्यक्ति को 32 बोर के एक नाजायज पिस्तोल व एक जिंदा कारतूस के साथ काबू किया हैं।पकड़े गए आरोपी की पहचान गुरतेज सिंह पुत्र देवीचन्द निवासी वीरूवाला गुडा के रूप में हुई हैं। पुलिस ने अवैध पिस्तोल व कारतूस कब्जे में लेकर आरोपी के विरूद्ध शास्त्र अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया हैं। जानकारी  के अनुसार बडागुडा थाना पुलिस की एक टीम गश्त के दौरान  बडागुडा के सरकारी  हस्पताल के पास पहुची तो, सामने से आ रहे ने एक व्यक्ति पुलिस पार्टीं को देखकर वापिस मुडने लगा। शक होने पर उसे रोककर उसकी तलाशी ली तो उसके कब्जे से एक अवैध पिस्तौल व जिंदा कारतूस बरामद हुआ। आरोपी को आज सिरसा अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा ताकि उससे पुछताछ कर अवैध पिस्तौल स्पलायर का पता ठिकाना मालूम कर उसे भी गिरफ्तार किया जा सके।
             जिला की ओढ़ा थाना पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान  टाटा सोमो गाड़ी में सवार एक व्यक्ति  को 58 बोतल देशी शराब के साथ काबू कर लिया हैं जबकि उसके तीन साथी मौका से भागने में कामयाब हो गए ओढ़ा पुलिस ने गाड़ी चालक गांव जगमालवाली निवासी गुरदीप पुत्र सुरजीत सिंह को गिरफ्तार कर लिया हैं जबकि मौका से भागे उसके तीन साथियेंा जसबीर पुत्र पूर्ण सिंह,गुरसेबक  पुत्र गेजा सिंह व मोपा सिंह पुत्र प्रगट सिंह  निवासी जगमालवाली की तलाश शुरू कर दी हैं। जानकारी के अनुसार ओढ़ा थाना की पुलिस टीम गांव चोरमार से जगमालवाली गांव को जाने वाली सड़क पर नाकेबंदी कर वाहनों की चैकिंग कर रही थी। इसी दौरान गांव चोरमार की ओर से एक टाटा सोमो गाड़ी आई पुलिस पार्टी ने जैसे ही गाड़ी रोकने का इशारा किया तो गाड़ी में सवार लोगों ने दूर से ही गाड़ी रोक ली और भागने का प्रयास किया  पुलिस पार्टी ने पिछा कर गाड़ी मे सवार एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया जबकि उसके तीन साथी मौके  से भाग निकले। ओढ़ा पुलिस ने चारों लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर मौके से भागे तीनों लोगों की तलाश शुरू कर दी हैं।
             शहर थाना डबवाली पुलिस ने ट्रासफार्मरो में से ताबां तार चोरी करने वाले गिरोह के दो ओर सदस्यों को गिरफ्तार किया हैं। पकड़े गए व्यक्तियों की पहचान जसवन्त पुत्र हजारीराम व हजारी राम पुत्र बल्ला राम निवासी काशी का वास (ऐलनाबाद)के रूप में हुई हैं। पुलिस ने आरोपी से पुछताछ के दौरान 6 किलोग्राम ताबां की तार बरामद भी कर ली हैं। दोनों आरोपियों को आज डबवाली अदालत  में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा ताकि उनसे पुछताछ कर चोरी की अन्य वारदातों व उनके साथियों के बारे में जानकारी हासिल की जा सके। गौरतलब हैं कि शहर डबवानी पुलिस ने बीती 13 सितम्बर को ट्रासफार्मरो में से ताबां तार चोरी करने वाले गिरोह के एक सदस्य रतनपाल पुत्र सोलीराम निवासी नरसिंह कॉलोनी डूमवाली पंजाब को गिरफ्तार किया था।पुलिस पुछताछ में आरोपी रतनलाल ने बताया था कि उसने अपने अन्य 6 साथियों के साथ मिलकर शहर डबवाली,गांव डबवाली,सावतखेड़ा व देसूजोधा आदि क्षेत्रों में चोरी की 15/16 वारदातों को अंजाम दिया था।शहर डबवाली पुलिस  इस घटना केअब तक तीन आरोपियों को काबू कर काफी मात्रा में चोरीशुद्धा ताबां तार बरामद कर चुकी हैं। घटना के बाकी आरोपियो की पहचान कर ली गई हैंऔर अतिशीघ्र उन्हे भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा।
          शहर थाना सिरसा पुलिस ने गश्त के दौरान सूचना मिलने पर सार्वजनिक स्थल पर जुआ खेलने के आरोप में नेहरू पार्क क्षेत्र से दो अलग-अलग जगहों से सात लोगों को गिरफ्तार किया हैं। शहर थाना पुलिस ने रिंकू पुत्र खेमचन्द निवासी सुभाष बस्ती सिरसा,संदीप पुत्र सोहनलाल बतरावाली गली राजू पुत्र मोहनलाल वार्ड न:6 रानिया को 670 रूपए की जुआ राशि व ताश के साथ काबू किया हैं । एक अन्य घटना शहर थाना पुलिस ने लक्की पुत्र रमेश कु मार निवासी दयानंद हाई स्कूल वाली गली रजनीश पुत्र मनीराम निवासी बतरावाली गली, धर्मपाल पुत्र बाबूराम निवासी सरकूलर रोड़ व भारत पुत्र सूरजप्रकाश निवासी इन्द्रपुरी मोहल्ला सिरसा को 385 रूपए की जुआ राशि के साथ काबू किया हैं। इस संबध में शहर थाना सिरसा में जुआ अधिनियम के तहत अभियोग दर्ज किए गए हैं।

बाल कलाकारों की रामलीला समाप्त
बिज्जूवाली
, 26 सितम्बर। गांव बिज्जूवाली के नन्हें-मुन्हें बच्चों की रामलीला गत रात्रि समाप्त हो गई। रामलीला के अंतिम दिन बाल कलाकारों द्वारा अहिरावण द्वारा श्रीराम व लक्ष्मण को समोहित कर अपने साथ ले जाना, श्री हनुमान जी द्वारा अहिरावण का वध, श्री रामचन्द्र जी के हाथों रावण का वध, भविषण का राजतीलक व अंत में श्री रामचन्द्र जी का राजभिषेक सहित कई दृश्य दिखाए। रामलीला के अंत सभी बाल कलाकारों व सहयोगियों को समाजसेवी रोहित मेहता ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। रामलीला के दृश्यों में पूनित ने राम का रोल किया, मुकुल ने सीता, हन्नी ने लक्ष्मण, भूपेन्द्र शर्मा ने रावण, मिंकी ने कौशल्या व भविषण, अभी ने भरत, कान्हां ने शत्रुघ्न, मनीष शर्मा ने हनुमान का रोल किया तथा अनेक बच्चों ने रामलीला में सुन्दर-सुन्दर रोल किए। अंत में नन्हें-मुन्हें ने असत्य पर सत्य की जीत का संदेश देकर रामलीला श्रद्धापूर्वक तरीके से समाप्त की। इस मौके पर शहीद भगत सिंह युवा कल्ब के प्रधान हेमराज बिरट, शांति स्वरूप, हरीश, संदीप बिरट, अजय वधवा, राजेश सहित अनेक ग्रामीण उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment