Tuesday, May 10, 2011

घरेलू हिंसा व बाल विवाह पर अंकुश लगाने में जिला मुख्यालय स्थित सरंक्षण एवं प्रतिषेध कक्ष कारगर सिद्ध हो रहा है

 सिरसा
    जिला मेंं घरेलू हिंसा व बाल विवाह पर अंकुश लगाने में जिला मुख्यालय स्थित सरंक्षण एवं प्रतिषेध कक्ष कारगर सिद्ध हो रहा है। जिला में अबतक महिला संरक्षण अधिनियम 2005 तथा बाल विवाह अधिनियम 2006 के तहत 417 मामलों का निपटारा करवाया गया है इन मामलों में सैंकड़ो ऐसे पति-पत्नि के मामले है जिन्हे सुलझाए गया और ये परिवार अब हंसी ,खुशी से अपने परिवारिक एव वैवाहिक जीवन घरेलू वातावरण में व्यतीत कर रहे है। उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि घरेलू हिंसा व बाल विवाह को खत्म करने के लिए राज्य सरकार ने जिले में पुलिस मुख्यालय पर महिलाओं तथा बच्चों के लिए विशेष कक्ष स्थापित किया है।
    उन्होने बताया कि इस कक्ष के स्थापित होने पर घरेलू हिंसा से महिला संरक्षण अधिनियम 2005 तथा बाल विवाह अधिनियम 2006 के तहत संरक्षण व प्रतिषेध अधिकारी की नियुक्ति की गर्ई  है। उन्होने बताया कि इस कक्ष का उद्देश्य घर में दुव्र्यवहार से रुपो जैसे शारीरिक ,यौनिक,आर्थिक भावनात्मक हिंसा से प्रभावित पत्नियों, माताओं, बहनो, बेटियों सहित सभी महिलाओं को मदद प्रदान करना है व बाल विवाह रोकने संबंधी उचित कारवाई करना है।
    जिला में नियुक्त सरंक्षण एवं प्रतिषेध अधिकारी श्री मति साधना  मित्तल ने बताया कि अबतक जिला में  विशेष कक्ष में कुल 718 मामलें आऐं है जिनमें से 417 का निपटारा किया गया। उन्होने कहा कि 155 घरेलू मामलें है । 90 मामले ऐसे है जो न्यायाले में विचाराधीन है। उन्होने बताया कि घरेलू हिंसा के जहां 2009 में 219 मामलें  आए वही 2010 में 382 जबकि 2011 में 117 मामले  आए। वही बाल विवाह से सम्बंधित 57 मामलों कि सुचना मिली वर्ष  2009 में 12, 2010 में 24 तथा 20़11 में 21 बाल विवाह के मामले सामने आए है। उन सभी मामलों में कार्यवाही कर बाल विवाह को रुकवाया गया ।
    उन्होनेे बताया कि घरेलू हिंसा से पीडि़त महिला अपनी शिकायत का ब्यौरा संरक्षण अधिकारी को दे सकती है व उनकी जरुरत के अनुसार शिकायत का निपटारा व परामर्श निर्धारित प्रक्रिया द्वारा किया जाएगा। उन्होने बताया कि जरुरत पडऩे पर महिला को मुफ्त कानूनी सहायता, हिंसा होने पर मुफ्त डाक्टरी जांच, रहने की व्यवस्था, न्यायालय से संरक्षण, आवासीय, बच्चों कि अभिरक्षा तथा गुजारा भत्ता आदि संबंधित आदेश प्राप्त करने में मदद प्रदान की जाती है। उन्होने बताया कि बाल विवाह के आयोजन संबंधी शिकायत प्रतिषेध अधिकारी को दी जा सकती है ताकि इस सम्बंध उनके द्वारा उचित कार्यवाही की जाये।

ऋणो कि बकाया राशि तुरंत जमा कराए वरना उनके साथ सख्ती से पेश आया जाएगा
सिरसा

    उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिुह ख्यालिया ने सरकार की विभिन्न ऋण  योजनाओं के तहत बकायादारो को चेतावनी दी है कि वे अपने ऋणो कि बकाया राशि तुरंत जमा कराए वरना उनके साथ सख्ती से पेश आया जाएगा । यादि बकायादार शीघ्र अपने ऋणो कि राशि जमा नही कराते तो उनके नाम विभिन्न समाचारपत्रो  में भी प्रकाशित किए जाएगे। श्री ख्यालिया आज अपने कार्यालय में ऋण रिकवरी से सम्बधिंत्र राजस्व अधिकारियो और अन्य विभागो के अधिकारियों कि बैठक ले रहे थे इस बैठक में डबवाली के उपमंडल अधिकारी (ना) श्री मुनीष नागपाल, ऐलानाबाद के उपमंडल अधिकारी (ना) श्री भाल सिंह बिश्रोई , नगरााधीश उमेद सिंह मोहन  तथा जिला राजस्व अधिकारी ओम प्रकाश वर्मा व सभी तहसीदारों सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे ।
    डा0 ख्यालिया ने सभी अधिकारियों को निद्रेश दिए कि व अपने लक्ष्य के अनूरुप बकाया दारों से शत प्रतिशत ऋण वसूली करे। उन्होने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा सभी बकाया दारों के नाम वेब साइट ेेेेेेेेेपर डाले गए है । उन्होने विशेष रुप से ज्यादा राशि के बकाया दारो पर कड़ा संज्ञान लेते हुए अधिकारियो से कहा कि यादि कोई बकायादार रिकवरी में आनाकानी करता है। तो उसके खिलाफ नियामानुसार कार्यावाही करे ।
    उन्होने कहा कस्टोडियन जमीन काबिजों द्वारा भुमि/सम्पतियों उनकें कब्जे के आधार पर नियमों निहित शर्ते पूरी करने पर अंतरण की जाए । उन्होने कहा कि प्रदेेश में जो भौंडेदार ,दोहलीदार ,बूटीमार, मुकररीदार तथा शाश्वत पट्टेदार उनके पुर्व तथा उनके उत्ताराधिकार सहित जो 15 अगस्त 1947 या उससे पहले से काबिज हो और लगाातार भुमि जोत रहे हो, उनके पक्ष में भूमि 500 रुपए प्रति एकड़ की दर से अन्तरण करवाने के पात्र होंगे। उन्होने कहा  कि जिन लोगो को भुमि नीति अनुदेश संख्या 7841- जेएन (4) 61/2699 दिनाक 29 अगस्त 1961 द्वारा पट्टे पर दी गई भूमि जोत रहा है पह भी उस भूमि को दो हजार रुपए प्रति ऐकड़ की दर से अन्तरण करवाने हेतू पात्र होगाा। उन्होने बताया कि आवेदन पत्रों पर संबधित तहसीलदार द्वारा विचार किया जाएगा । यादि प्रार्थी योग्य पाया जाता है तो भुमि के अंतरण के आदेश पारित किए जांएगे। उन्होने बताया कि तहसीदार किसी भी प्रार्थना पत्र को अस्वीकार करने के लिए पुर्णत सक्षम होगा।
    उन्होने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभिन्न प्रकार कि सम्पतियो कि रजिस्ट्र्री तत्काल यानि उसी दिन करे और रजिस्ट्र्री का इंतकाल तीन दिन में पहुचाना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि ई-दिशा केद्रों में कम्पयुटरीकृत रिकोर्ड व अपडेट रखे। उन्होने सभी उपमंडलाधीशों को निदेश दिए कि वे सम्बधित उपमंडलो में प्रोपर्टी डिलिंग का कार्य करने वाले सभी लोगो के लायसेंस बनाए। जिससे प्रोपर्टी के खरीद बेच के कार्य पारदॢशता लाई जा सके। उन्होने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा मेहनती और ईमानदार पटवारियों को सम्मानित किया जाएगा। उसी कड़ी में आज तीन पटवारियों को 3100- 3100 रुपए कि राशि व प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया इन पटवारियों में सिरसा तहसील के भागीरथ, ओढा खण्ड के किशोर चन्द तथा ऐलानाबाद खण्ड के पटवारी चिरागदीन को सम्मानित किया गया ।

परीक्षाओं को शंतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करवाने के मद्ेदनजर 31 मई तक धारा 144 को जारी रखने का आदेश पारित किए
सिरसा

    जिलाधीश डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने चौ0 देवी लाल विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित परीक्षाओं को शंतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करवाने के मद्ेदनजर 31 मई तक धारा 144 को जारी रखने का आदेश पारित किए। ये आदेश चौ0 देवी लाल मेमोरियल इंजीनियरींग कॉलेज पन्नीवाला मोटा द्वारा आयोजित 20 मई से 2 जुन तक होने वाली परीक्षाओं के लिए भी लागू रहेगे। इन आदेशो के तहत परीक्षाओ केन्द्रों की 200 मीटर की परिधि तक कोई भी व्यक्ति प्रवेश नही कर सकता। केवल डयुटी करने वाले कर्मचारी व अधिकारी ही प्रवेश कर सकते है। परीक्षाओं को नकल रहित संचालन के लिए परीक्षा केन्द्रो के पास सुरक्षा बल तैनात किया गया। आदेशो कि अवहेलना करने वाले तथा असमाजिक तत्वों  के साथ सख्ती से निपटा जाएगा । परीक्षा केन्द्रो कि 200 मीटर की परिधि तक किसी भी व्यक्ति को  अस्त्र शस्त्र व अन्य किसी प्रकार के हथियार  साथ लेकर चलने पर पाबन्दी रहेगी और परीक्षाओ केन्द्रो के नजदीक फोटो स्टेट की दुकाने  भी बन्द रहेगी।   
    चौ0 देवी लाल विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित परीक्षाऐ 7 मई से शुरु होकर   31 मई को  सम्पन्न होगी जबकि  चौ0 देवी लाल  मेमोरियल इंजीनियरींग कॉलेज पन्नीवाला मोटा द्वारा  आयोजित 20 मई से ेशुरु होकर  2 जुन तक चलेगी। परीक्षाओं  को शंतिपंर्ण एवं बेहतर ढंग से सम्पन्न करवाने तथा जिला में शांति एवं कानुन व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिलाधीश डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने नियमानुसार शक्ति का प्रयोग करते हुए अपराधिक प्रक्रिया 1973 के कानून धारा 144 लागू कि है जो 31 मई तक चौ0 देवी लाल विश्वविद्यालय के लिए यह आदेश लागू रहेगे तथा 2 जून तक चौ0 देवी लाल  मेमोरियल इंजीनियरींग कॉलेज पन्नीवाला मोटा के लिए यह आदेश लागू रहेगे । इन आदेशो के अनुसार कोई भी व्यक्ति घातक हथियार आगण्य अस्त्र विस्फोटक  सामगा्री के साथ -साथ तलवार ,भाल्ला,बरछा,चाकू व लाठी आदि हथियार लेकर नही चल सकता  ।  ये आदेश डयूटी पर तैनात पुलिस व पब्लिक कर्मचारियों पर लागू नही होगे इन आदेशो कि अवेहलना करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ कानुनी कार्यावाही कि जाएगी। ये आदेश तुरन्त प्रभाव से लागू होंगे। 

17 मई को सिरसा के कांग्रेस भवन में विशाल नागरिक अभिनन्दन समारोह आयोजित किया जाएगा
सिरसा

     अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव तथा राज्य सभा सांसद चौ. बीरेन्द्र सिंह का आगामी 17 मई को सिरसा के कांग्रेस भवन में विशाल नागरिक अभिनन्दन समारोह आयोजित किया जाएगा। इस समारोह में अधिक से अधिक लोगों को शामिल करने के लिए हरियाणा के पूर्व मंत्री चौ. जगदीश नेहरा जिले भर में व्यापक जनसंपर्क अभियान चला रहे हैं। श्री नेहरा ने बताया कि वे 11 मई को प्रात: 10 बजे कालांवाली तथा दोपहर 2 बजे रोड़ी में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बैठक लेकर उन्हें अभिनंदन समारोह में शामिल होने के लिए न्यौता देंगे। इस अवसर पर उनके साथ वरिष्ठ कांग्रेस नेता ओमप्रकाश केहरवाला तथा हलका प्रधान दर्शन इंदौरा भी लोगों को आमंत्रित करेंगे। उन्होंने बताया कि आगामी 12 मई को प्रात: 11 बजे ऐलनाबाद और दोपहर 3 बजे नाथुसरी चौपटा में कार्यकर्ताओं की बैठक आयोजित की जाएगी। इन बैठकों में पूर्व विधायक भरत सिंह बैनीवाल, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष सतपाल मेहता, निरंजन तलवाडिय़ा व लादुराम पूनियां भी साथ होंगे। श्री नेहरा ने कहा कि यह ऐतिहासिक अवसर है कि कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी ने हरियाणा के ऊर्जावान नेता को सम्मानजनक पद देकर प्रत्येक हरियाणावासी का मान-सम्मान बढ़ाया है ऐसे में उनका नागरिक अभिनंदन करना हम सबके लिए गौरव का विषय है।

पुलिस समाचार
सिरसा

    जिला की सीआईए सिरसा पुलिस ने दुर्घटनाग्रस्त गाडिय़ों के इंजन व चैसिज नंबर लगाकर गाडियां पास कर फर्जीवाडा करने के मामले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है। सीआईए पुलिस ने आरोपी के कब्जे से एक इनोवा गाड़ी भी बरामद किया है। गिरफ्तार किए गए आरोपी की पहचान अशोक पुत्र मिलखराज निवासी मीरपुर के रूप में हुई है। पुलिस ने इस संबंध में अशोक कुमार सहित दो लोगों के खिलाफ भादंसं की धारा 420, 465, 467,468,471, 120बी के तहत अभियोग दर्ज किया है। दूसरे आरोपी की पहचान ताराचंद पुत्र वजीरचंद निवासी मीरपुर के रूप में हुई है। मामले के जांच अधिकारी सहायक उपनिरीक्षक औमप्रकाश ने बताया कि विशेष सूचना के आधार पर आरोपी अशोक कुमार को इनोवा कार के साथ आटो मार्किट सिरसा क्षेत्र से काबू किया है। जांच अधिकारी ने बताया कि प्रारंभिक पूछताछ में यह भी पता चला है कि गिरोह के सदस्य चोरीशुदा गाडियों में भी दुर्घटनाग्रस्त गाडिय़ों के इंजन व चैसिज नंबर प्रयोग कर उन्हे आगे बेचते है। उन्होने बताया कि घटना के दूसरे आरोपी ताराचंद को गिरफ्तार करने के लिए लगातार दबिश दी जा रही है। जांच अधिकारी ने बताया कि गिरफ्तार किए गए आरोपी अशोक को आज सिरसा अदालत में डयूटी मजिस्ट्रैट पायल मित्तल की अदालत में पेश करके पूछताछ हेतू एक दिन के पुलिस रिमांड पर लिया है।उन्होने बताया कि पूछताछ के दौरान गिरोह के अन्य सदस्यों तथा वारदात की अन्य घटनाओं तथा एक बड़े गिरोह का खुलासा होने की संभावना से भी इंकार नही किया जा सकता है।
सिरसा। जिला की ओढां पुलिस ने कुलविंद्र पुत्र कृष्ण निवासी पन्नीवाला को 12 बोतल देसी शराब के साथ गांव पन्नीवाला मोटा से काबू किया है। सीआईए सिरसा पुलिस ने इंद्रपाल पुत्र गिरधारीलाल निवासी नाथूसरी को 36 बोतल देसी शराब के साथ आटोमार्किट क्षेत्र से काबू किया है। एक अन्य मामले में कालांवाली पुलिस ने दर्शन पुत्र मल ङ्क्षसह निवासी मंडी कालांवाली को 7 बोतल शराब के साथ कालांवाली से काबू किया है। सीआईए डबवाली पुलिस ने निंद्र पुत्र तीर्थसिंह निवासी देसूजोधा को 60 बोतल शराब के साथ मंडी डबवाली से काबू किया है। सदर डबवाली पुलिस ने मक्खन ङ्क्षसह पुत्र नंदङ्क्षसह निवासी मंडी कालांवाली को 900 ग्राम चूरापोस्त के साथ गांव खुइयांमलकाना क्षेत्र से काबू किया है। सदर डबवाली पुलिस ने एक अन्य मामले में निर्मल पुत्र मंदरसिंह निवासी कालांवाली को 950 ग्राम चूरापोस्त के साथ गांव मांगेआना क्षेत्र से काबू किया है। आरोपियों के खिलाफ संबधित थानों में अभियोग दर्ज किया गया है।

कांग्रेस की सरकार में कानून व्यवस्था नाम की कोई चीज नहीं है
सिरसा

    इनेलो युवा नेता महावीर बागड़ी ने ऐलनाबाद शहर के बीचों बीच हुई दादी-पोती हत्याकांड पर गहरा दु:ख व्यक्त करते हुए कहा कि कांग्रेस की सरकार में कानून व्यवस्था नाम की कोई चीज नहीं है और ऐसे में आज प्रदेश में महिलाओं बच्चों सहित कोई भी अपने आप को सुरक्षित नहीं महसूस कर रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हर मोर्चे पर विफल रही है। बागड़ी ने कहा कि हुड्डा सरकार के पूरे शासनकाल में जनता के हित की कोई उपलब्धि नहीं है। केवल मुख्यमंत्री व उनके चहेतों ने भ्रष्टाचार व कालाबाजारी के जरिए निज हित अवश्य साधे हैं। ऐसे में प्रदेश की जनता कहा सुरक्षित है। उन्होंने कहा आज कानून के रखवालों को मोटी रकम देकर भ्रष्ट बनाया जा रहा हैख् जिसका परिणाम आपके सामने है और गुंडा तत्व हावी है। बागड़ी ने कहा कि मुख्यमंत्री और उनके चहेतों का कहना है कि मौजूदा सरकार ने कानून व्यवस्था में सुधार किया है तो फिर खबरिया चैनल और अखबारों में छप रही वारदाते गलत है क्या? आज लगतार अपराध का ग्राफ बढ़ रहा है।
    बागड़ी ने कहा कि यदि सरकार ने इस पूरे मामले की उच्च स्तरीय जांच करके दोषी लोगों को गिरफतार नहीं किया तो इनेलो को आंदोलन चलाने पर मजबूर होना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि आज ऐलनाबाद ही नहीं पूरे प्रदेश में ऐसे मामलों को लेकर तनाव बना हुआ है क्योंकि अफसरशाही बेलगाम है तथा कानून व्यवस्था का कोई रखवाला नहीं है। प्रदेश में हो रहे रोजाना अनगिनत हत्याकांड, लूटपात, चोरी डकै ती, फिरोती, अपहरण, बलात्कार जैसे घिनोने कांड सरकार की नाकामी दिखा दिखा रहे है। उन्होंने कहा कि बड़े दु:ख बात है कि आज सरेआम कत्लेआम हो रहा है और सरकार के रखवाले वाहवाही लूटने में लगे हुए है। बागड़ी ने इस पूरे प्रकरण की उच्च स्तरीय जांच करने की मांग करते हुए कहा कि इनेलो जनता की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास करेगी।

हयूज की बैठक में हुए अहम फैसले
विदेश भ्रमण, पहचानपत्र, बीमा पलिसियां, व शिकायत पुस्तिका को हरी झंडी
सिरसा

हरियाणा यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट की एक बैठक गत दिवस स्थनीय डबवाली रोड स्थित होटल जय विलास में संपन्न हुई। इस बैठक की अध्यक्षता यूनियन के जिला प्रधान अरूण भारद्वाज व जिला महासचिव धीरज बजाज ने की। बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा की गई। इस बारे में जानकारी देते हुए धीरज बजाज ने बताया कि बैठक में फैसला लिया गया कि इसी माह के दौरान सिरसा में प्रदेश स्तरीय अधिवेशन आयोजित किया जाएगा, जिसमें पत्रकारों के लिए कार्यशाला लगवाने के साथ-साथ डा. ओ.पी बासंल अवार्ड भी दिया जाएगा। वहीं इसी अधिवेश में पत्रकारों को बीमा पालिसियां भी वितरित की जाएगी, जिसके लिए सदस्य अगामी 20 तारीख तक अपने अपने फार्म भर कर भिजवाएं अन्यथा उनके पहचान पत्र व पालिसियां बनवाने में कठिनाई आ सकती है। श्री बजाज ने बताया कि पत्रकारों को विदेश भ्रमण पर ले जाने के लिए यूनियन की और से 50 प्रतिशत की राशि भी देने का निर्णय लिया गया। साथ ही साथ यूनियन की ओर से एक शिकायत पुस्तिका देने की बात भी की गई, जो हर खंड स्तर पर भी उपलब्ध करवाई जाएगी, जिसमें हर माह पर होने वाली बैठक में चर्चा कर उन्हें हल करवाया जाएगा। बैठक में एक 7 सदस्यों पर आधारित एक टीम का भी गठन किया गया जो पत्रकारों की सदस्यता व अनुशासन बरकार रखने में भूमिका अदा करेंगी। इस मौके पर बलजीत सिंह, मणीकांत मयंक, इलैक्ट्रोनिक मीडिया के प्रधान राजेंद्र संधू, आनंद भार्गव, भूपेंद्र धर्माणी, सतनाम ङ्क्षसह, नरेश अरोड़ा, हीरा सिंह, दीपक मेहता, डा. राजेश दीप गोयल, गुलाब सैनी, संसार भूषण, संजीव कुमार, कस्तुरीलाल छाबड़ा, भूपेंद्र पवार, कृष्ण कालड़ा, नंद सेठी, धर्मपाल तिवाड़ी, महेश शर्मा, रोहताश शर्मा, चानन सिंह, सुभाष बांसल, राजू, सतीश बांसल, संजीव मुंजाल, यशपाल शर्मा, अमनदीप बांसल, सुनीत सरदाना, भूपेंद्र पवार, दिनेश करगेती, रविंद्र शर्मा सहित अनेक पत्रकारों ने अपने विचार रखे।

भक्त और पापी दोनो का उद्धार करती है श्री मद्भागवत कथा: डा. स्वामी केशवानंद सरस्वती
सिरसा

    श्री मद्भागवत भगवान श्री कृष्ण का ही स्वरूप होने के कारण भक्त का उद्धार तो करती ही है, साथ ही पापी का भी कल्याण करती है। उक्त उदगार नैमिषारण्य आश्रम उतरप्रदेश से पधारे डा. स्वामी केशवानंद सरस्वती जी महाराज ने स्थानीय श्री सनातन धर्म संस्कृत महाविद्यालय के प्रांगण में आयोजित श्री मद्भागवत सप्ताह ज्ञान महायज्ञ के प्रथम दिवस पर श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए कहे। डा. केशवानंद ने श्री मद्भागवत के महात्मय पर प्रकाश डालते हुए कहा कि श्री मद्भागवत कथा देवताओं के लिए भी दुर्लभ है। इसका मंगल आरंभ सत्य से होता है और सत्य ही परमब्रह्म है। उन्होने कहा कि परमात्मा की परम सत्ता से ही यह जागृत स्वप्न और सुसुप्त सृष्टि सत्य रूप भाषित होती है। कथा प्रवचन के दौरान दैनिक जीवन में अत्याधिक शूचिता एवं प्रेम परिपूर्ण व्यवहार पर बल देते हुए स्वामी जी ने कहा कि श्रोताओं को जीवन के उच्च मूल्यों के प्रति प्रेरित किया।  स्वामी जी ने कहा कि श्री मद्भागवत के आदि, मध्यांत में सत्य का ही वर्णन है, सत्य ही धर्म है और जीवन में सत्य का संकल्प ही भागवत का फल है। उन्होने कहा कि यह कथा कल्याणमयी एवं त्रेयतापों का विनाश करने वाली है। श्री मद्भागवत वेद रूपी कल्प वृक्ष का ही फल है। उन्होने वेदव्यास, नारद संवाद, अश्वत्थामा प्रसंग से लेकर विदूर के उदभव तथा मैत्रय से मिलन आदि पर विस्तार पूर्वक चर्चा की। कथा समाप्ति पर भव्य संकीर्तन हुआ। इस अवसर पर श्री सनातन धर्म सभा के प्रधान आरपी शर्मा, कार्यकारी प्रधान नवीन केडिया, बजरंग पारीक, प्रमोद मोहन गौतम, अश्विनी शर्मा, अशोक बंसल सहित अनेक गणमान्यजन उपस्थित थे।
फोटो:-प्रवचन करते डा. स्वामी केशवानंद सरस्वती तथा प्रवचन सुनते श्रद्धालु।


कांग्रेस का लक्ष्य चहुमुखी विकास करवाना: गोबिंद
सिरसा

     कांग्रेस सरकार का लक्ष्य प्रदेश का चहुमुखी विकास करवाना है, विनाश करना नही। रानियां रोड़ पर बनने जा रही फोरलेन सड़क निर्माण के दौरान किसी को भी बेवजह परेशान नही किया जाएगा और न ही किसी का नुकसान किया जाएगा। उक्त उद्गार हरियाणा कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने स्थानीय शू कैंप कार्यालय में रानियां गेट क्षेत्र से आए विभिन्न दुकानदारों को संबोधित करते हुए कहे। इस अवसर पर विद्युत, राजस्व व बीएंडआर सडक निर्माण विभाग के अधिकारी मौजूद भी मौजूद थे।
    रानियां गेट के दुकानदारों ने गोबिंद कांडा के समक्ष अपनी समस्या रखते हुए बताया कि रानियां रोड़ की फोरलेन सड़क के निर्माण कार्य के दौरान सड़क चौड़ी करने के लिए उनकी दुकाने टूट सकती है तथा उनकी रोजी रोटी उनसे छिन सकती है।
    इस पर गोबिंद कांडा ने उन्हे आश्वासन दिया कि किसी की भी रोजी रोटी नही छिनने दी जाएगी और न ही किसी को उजाड़ा जाएगा। उन्होने विभागीय अधिकारियों को कहा कि वे आपसी तालमेल स्थापित करके इस समस्या का समाधान करें तथा आधुनिक एक्सपै्रस हाईवे का निर्माण करें। उन्होने दुकानदारों को आश्वस्त करते हुए कहा कि सड़क निर्माण के दौरान भले ही उनकी दुकानों का कुछ भाग सड़क में शामिल किया जा सकता है परंतु किसी को उजाडऩा प्रशासन या सरकार की मंशा नही है। उन्होने कहा कि फोर लाईन सड़क बनने के बाद स्थानीय दुकानदारों को भी आर्थिक रूप से फायदा होगा व उनके कारोबार में वृद्धि होगी।
    इस अवसर पर एसडीओ बीएंडआर पीके जिंदल, जगदीश कानूनगो, दयाल काननूगो, जगदीश पटवारी, रविंद्रपाल जेई विद्युत विभाग, रमेश कंबोज एमई सहित अन्य अधिकारियों ने गोबिंद कांडा व दुकानदारों के साथ समस्या को सुलझाने के लिए विचारविमर्श किया। इस मौके पर गोबिंद कांडा के साथ पूर्व चेयरमैन कृष्ण सैनी, गोबिंद गोयल, राज मेहता, जिला कांग्रेस महासचिव रानी रंधावा, गृहराज्यमंत्री के निजी सचिव लक्ष्मण गुर्जर, भूपेश गोयल, अमन सर्राफ सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।
फोटो:- शू कैंप कार्यालय में अधिकारियों व रानियां गेट के दुकानदारों की बैठक को संबोधित करते हुए गोबिंद कांडा।

केंद्र व राज्य सरकार आम आदमी के हित के लिए कटिबद्ध है
सिरसा

    सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार आम आदमी के हित के लिए कटिबद्ध है और सबको शिक्षा, सबको काम की दिशा में महत्वपूर्ण प्रयास हो रहे हैं। केंद्र और राज्य सरकार द्वारा 36 बिरादरी के कल्याण के लिए योजनाएं लागू की गई है और किसानों, अनुसूचित जाति और ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी वर्गों के लिए स्वास्थ्य एवं शिक्षा संबंधी सुविधाओं पर विशेष बल दिया गया है।
     आज यहां जारी एक प्रैस विज्ञप्ति में श्री तंवर ने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य पर पहली बार किसी सरकार ने इतना ध्यान दिया और अरबों रुपए की राशि खर्च की है। तेजी से आर्थिक सम्पन्नता के चलते आज भारत विकसित देशो की श्रेणी में आ गया हैं। आर्थिक रूप से देश तेजी से प्रगति कर रहा है। आर्थिक सम्पन्नता के चलते ही पूरी दूनिया में भारत की पहचान बढ़ी है। सरकार कीकल्याणकारी नीतियों से आम आदमी आर्थिक रूप से मजबूत हुआ हैं। डा. तंवर ने कहा कि भारत एक कृषि प्रधान देश हैं जिसकी 70 प्रतिशत आबादी गांवो में बसती हैं।  सरकार का प्रयास हैं कि देश के किसान को ताकत मिले, गरीब का भला हो और देश आर्थिक, सामाजिक व राजनैतिक तौर पर मजबूत राष्ट्र बने।
    उन्होंने कहा कि काग्रेंस पार्टी ने हमेशा देश की एकता और अखंडता के लिए काम किया हैं। जनता को एकसूत्र में पिरोने का काम किया हैं। यही कारण है कि आज दूनिया भारत की तरक्की और खुशहाली से प्रभावित है जिसका श्रेय यूपीए सरकार की किसान, मजदूर, युवा, महिलाएं, कर्मचारी, श्रमिको के कल्याण से जुड़ी नीतियों को जाता है।
    सांसद ने कहा कि प्रदेश व केन्द्र सरकार की सोच है कि ग्रामीण इलाको का भी शहरो की तर्ज पर विकास हो, किसानो के हितो की रक्षा हो, गांवो में भी बुनियादी सुविधाओं का विस्तार हो इसके लिए राज्य सरकार ने हाल ही में भूमि अधिग्रहण रेटो में भारी बढ़ोतरी की हैं। मुआवजा राशि को भी दोगूणा किया है। अधिग्रहण की गई भूमि की रायल्टी राशि को भी बढ़ाया है। इन सब का लाभ किसान को होगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने भारत निर्माण कार्यक्रम चलाया है जिससे पूरे देश का एक समान विकास संभव हुआ है। गरीब वर्ग को 100-100 वर्ग गज के प्लाट दिए हैं। बीपीएल कार्ड धारको को अनेक सुविधाऐं दी है ताकि गरीब परिवार अपना पालन-पोषण कर सके। मनरेगा योजना को प्रभावी ढ़ंग से लागू किया है। इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रो के बेरोजगार लोगो को उनके निवास स्थान के पास ही रोजगार मिला हैं।
  
नशा मुक्ति जागरूकता अभियान चलाया गया
सिरसा

    नेशनल इंटीग्रेटिड मेडिकल एसोसिएशन (नीमा) द्वारा नशा मुक्ति जागरूकता अभियान चलाया गया है, जिसका मुख्य उद्देश्य युवा पीढ़ी को नशों, खासकर धूम्रपान की बुराईयों से अवगत करवाना है। ताकि वे इस नशे से दूर ही रहें। इसी कड़ी में नीमा के पदाधिकारियों ने बीते दिवस जिला के विभिन्न स्कूलों में जाकर स्कूली छात्रों को धूम्रपान की हानियां बतलाई। इस अवसर पर नीमा के प्रधान डॉ. एचआर गांधी, डॉ. मुकेश, डॉ. मनीष शर्मा, डॉ. बीसी जईया इत्यादि उपस्थित थे। विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए नीमा के प्रधान डॉ. एचआर गांधी ने कहा कि धूृम्रपान स्वास्थ्य के लिए अत्याधिक हानिकारक है। इससे मुंह, छाती व फैफड़ों में कैंसर जैसे असाध्य रोग लग जाते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे इस बुराई से दूर ही रहें। उन्होंने विद्यार्थियों से आह्वान किया कि जिनके परिजन व साथी बीड़ी, सिगरेट इत्यादि का सेवन करते हैं, उन्हें धूम्रपान की बुराईयां बतलाएं व उन्हें त्यागने का संदेश दें। प्रधान डॉ. गांधी ने बताया कि नीमा का उद्देश्य है कि युवा पीढ़ी नशों से दूर ही रहे। इसी उद्देश्य को लेकर नीमा द्वारा विभिन्न शैक्षणिक संस्थाओं में जाकर विद्यार्थियों को नशों की बुराईयों से अवगत करवाया जा रहा है।

कांग्रेस सरकार ३६ बिरादरियों की सरकार है
सिरसा

    कांग्रेस सरकार ३६ बिरादरियों की सरकार है और जिसकी विकासपरक सोच के कारण प्रदेश के ग्रामीणांचल में भी विकास की गंगा बह रही है। यह बात हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने गत दिवस गांव चाडीवाल में आयोजित एक जनसभा को संबोधित करते हुए कही। इस मौके पर मिल्क प्लांट के चेयरमैन पृथ्वी सिंह सहारण, मोहन लाल हंजीरा व सरपंच सुरेश ने श्री शर्मा का पगड़ी पहनाकर स्वागत किया। इस मौके पर श्री शर्मा के साथ चंद्रभान गोयल, बृजदान चारन, श्याम लाल वर्मा व संगीत कुमार भी उपस्थित थे। इस दौरान श्री शर्मा ने ग्रामीणों की समस्याएं सुनते हुए कहा कि प्रदेश सरकार हर वर्ग के लिए एक समान सोच रखती है। आज प्रदेश में गुंडागर्दी व भ्रष्टाचार समाप्त है।
    उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने किसानों को भूमि अधिग्रहण नीति के जरिए नियमित रूप से मुआवजा देकर बेहतर नीति को अपनाया है। मनरेगा के तहत भी सरकार ने दिहाड़ीदारों की दिहाड़ी को बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि आज गांवों व ढाणियों में जरूरत के मुताबिक बिजली मुहैया करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि आज जिस प्रकार विकास की दृष्टि से हरियाणा देश का नम्बर वन राज्य बन चुका है उसी तरह सिरसा जिला भी विकास के मामले में प्रदेश का नम्बर वन जिला बनने की राह पर अग्रसर है। इसके साथ हर सरकार ने शिक्षा व खेल को भी खूब बढ़ावा दिया है। इस मौके पर अजयपाल चाडीवाल, सतबीर, रामकुमार, दीलिप मास्टर, रणजीत, चुन्नी राम, जयपाल, जुगराम, जगदीश, सुरेंद्र, रणसिंह, चेतराम, बल्लूराम, वेद प्रकाश, बलबीर, कृष्ण, प्रदीप सहित अनेक ग्रामीण मौजूद थे।


कॉलेज डायरेक्टर के खिलाफ प्रदर्शन व नारेबाजी
ओढ़ां

    एक नेता को कार्यक्रम में नहीं बुलाया तो उसको गुस्सा आया और गुस्से में आकर उसने अपने कार्यकर्ताओं से चौ. देवीलाल मैमोरियल राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेज पन्नीवाला मोटा के डायरेक्टर के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए नारेबाजी करवा दी। बताया जाता है कि गत 29 अप्रैल को कॉलेज में आयोजित एक कार्यक्रम में प्रदेश के तकनीकी शिक्षा एवं बिजली मंत्री महेंद्र प्रताप जैन एक समारोह में मुख्यातिथि के रूप में शामिल हुए थे और कॉलेज के डायरेक्टर डीएस मोर ने किसी भी स्थानीय नेता को उस कार्यक्रम में आमंत्रित नहीं किया। इस बात को लेकर एक पूर्व मंत्री खफा हो गए और अगले दिन उन्होंने अपने मोबाइल से डायरेक्टर को देख लेने की धमकी दी। उसी के तहत निर्धारित कार्यक्रम के तहत अपने वर्करों व मीडिया को भेजकर प्रदर्शन करवाया गया।
    मंगलवार को इजीनियरिंग कालेज पन्नीवाला मोटा के गेट के सामने 100 के लगभग लोगों ने कॉलेज के डायरेक्टर डॉ. देवेंद्र सिंह मोर के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए जोरदार नारेबाजी की और इस प्रदर्शन में शामिल सभी लोग मीडिया को बयान देने के बाद अपने अपने गांवों को चले गए। धरने पर बैठे लोगों में शामिल पन्नीवाला मोटा के पूर्व सरपंच दाताराम, इंद्रपाल सहारण, सोहन लाल नेहरा, सुखदेव सिंह बैनिवाल, मनफूल बराला, राजेंद्र नेहरा, आदराम सहारण, काशीराम, जगदीश बैनिवाल, रामप्रताप जाखड़, भागीरथ वर्मा और वेदप्रकाश बैनिवाल आदि ने बताया कॉलेज का डायरेक्टर भ्रष्ट है जिसने बिना किसी कारण डीसी रेट पर कार्य कर रहे कर्मचारियों को निकाल दिया। इसके अलावा आऊट सोर्सिंग के कार्य को बिना टेंडर के देना तथा ज्यादा रकम पर हस्ताक्षर करवाना, कॉलेज के माहौल को खराब करवाना, स्टाफ व विद्यार्थियों के खिलाफ तानाशाही रवैया अपनाना, सरकारी वाहनों का दुरुपयोग करना, बिना अवकाश लिए अनुपस्थित रहना, कॉलेज के कोष का दुरुपयोग करना, स्टाफ में गुटबंदी करवाना, कॉलेज के प्रगति कार्यों में रुचि न लेना, कर्मचारियों को अवकाश न देते हुए व्यक्तिगत प्रश्न करना, स्टाफ से व्यक्तिगत कार्य करवाना आदि अनेक अनियमितताओं के आरोप उन्होंने डायरेक्टर पर लगाए हुए मांग की कि इन अनियमितताओं की जांच करवाई जाए और डायरेक्टर को हटाया जाए।
    इस विषय में कॉलेज के डायरेक्टर डॉ. देवेंद्र सिंह मोर से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि कॉलेज के गेट के बाहर जो प्रदर्शनकारी बैठे हैं उनमें कॉलेज का कोई भी विद्यार्थी, कर्मचारी या अभिभावक नहीं हैं। यह सिर्फ एक स्थानीय राजनेता के कार्यकर्ता हैं जो कि अपनी राजनीति चमकाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी एडहोक कर्मचारी को लगाना, हटाना या उन्हें कम ज्यादा वेतन देना एक ठेकेदार का काम है जिसमें मेरा कोई रोल नहीं है। जो आरोप मुझपर लगाए जा रहे हैं वे सब निराधार हैं, अगर इनमें से एक भी आरोप सिद्ध हो जाए तो मैं स्वयं त्यागपत्र दे दूंगा। लेकिन जब तक मैं इस कॉलेज में हूं किसी प्रकार की राजनीति नहीं होने दूंगा। अगर पन्नीवाला मोटा के गांववासियों को मुझसे कोई शिकायत है तो मुझसे मिलकर अपनी समस्या बताएं मैं उनकी समस्या को हल करने का प्रयास करूंगा।

छायाचित्र:  पन्नीवाला कॉलेज के सामने प्रदर्शन करते लोग एवं पत्रकारों के सवालों के जवाब देते कॉलेज डायरेक्टर डी.एस मोर।


किसी की आलोचना करने से पूर्व अपने भीतर झांक लेना जरूरी है—साध्वी सुनीता चंदन
ओढ़ां

    किसी की आलोचना करने से पूर्व अपने भीतर झांक लेना जरूरी है क्योंकि सामने वाले की तरफ यदि एक अंगुली उठती है तो आपकी तरफ उठी तीन अंगुलियां आपको दोषी बता रही हैं। यह बात ओढ़ां में बस स्टेंड के निकट एक धर्मशाला में आयोजित एक सत्संग प्रवचन के दौरान मुनि मायाराम संघ प्रवर्तिनी जैन भारती महासाध्वी सुशील कुमारी जी महाराज की सुशिष्या सुनीता महाराज चंदन ने श्रद्धालुओं को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि संसार में कोई बुरा नहीं। कोई किसी का शत्रु नहीं है। अपना व्यवहार ही दूसरों को बुरा तथा शत्रु बना लेता है। आज इहेज में छोटी बड़ी सभी वस्तुएं उपलब्ध करवाई जाती हैं लेकिन सहनशीलता, सद्व्यवहार एवं नैतिकता की अनमोल पूंजी के दहेज का चलन समाज में समाप्तप्राय: होता जा रहा है। इस अवसर पर साध्वी शीतल, सौम्यता व समृद्धि ने भी अपने मंगल विचार प्रस्तुत किए तथा साध्वी संचिता और श्रुति ने धार्मिक गीत प्रस्तुत किए। इस अवसर पर मंगतराम जैन, विजय कुमार, राजकुमार, नेमचंद, भारत भूषण, आशू, रजत, विकास, सन्नी, रिशू, अदिती, संतोष, प्रवीण, ऊषा सहित अनेक श्रद्धालु उपस्थित थे।


खंड ओढ़ां के छह गांवों में 186 भारत निर्माण वालंटियरों के फार्म भरे गए
ओढ़ां

    केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की योजना के तहत मंगलवार को खंड ओढ़ां के छह गांवों में 186 भारत निर्माण वालंटियरों के फार्म भरे गए। यह जानकारी देते हुए अतिरिक्त खंड कार्यक्रम अधिकारी सुनील कंबोज ने बताया कि भारत निर्माण वालंटियर बनाने का कार्य दूसरे दिन खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी बलराज सिंह की देखरेख में सम्पन्न हुआ। इसके तहत आज गांव जलालआना में एसईपीओ भूप सिंह व ग्राम सचिव उमेद कुमार द्वारा 37, गांव चकेरियां में पटवारी सतपाल व ग्राम सचिव करण सिंह द्वारा 17, गांव खतरावां में एएसडीओ राजाराम व ग्राम सचिव प्रेम कंबोज द्वारा 31, गांव धर्मपुरा में सहायक अमरीक सिंह व ग्राम सचिव विष्णुदत्त द्वारा 17, गांव घुकांवाली में एबीपीओ सुनील कुमार व ग्राम सचिव जयपाल द्वारा 54 और गांव नौरंग में कनिष्ठ अभियंता ओमप्रकाश व ग्राम सचिव जसविंद्र सिंह द्वारा 30 भारत निर्माण वालंटियरों के फार्म भरे गए जिनमें महिलाएं भी शामिल हैं। बुधवार को खंड के गांव चोरमार, माखा, हस्सू, सिंघपुरा, रोहिडांवाली, चठ्ठा और जगमालवाली में भारत निर्माण वालंटियर बनाए जाएंगे।

No comments:

Post a Comment