Sunday, May 8, 2011

सेवा, सद्भावना व सहयोग ही सच्चा धर्म है—साध्वी सुनीता चंदन

ओढ़ां
    सेवा, सद्भावना व सहयोग ही सच्चा धर्म है, परमात्मा को रिझाने, बुलाने के लिए घंटे घडिय़ाल न बजाओ, फल, फूल व मेवा चढ़ाने को नहीं वे सब स्वीकार हैं, लेकिन जब मानव किसी भूखे रोगी व असहयोगी को मदद देता है तो परमात्मा अपने अंश की सेवा पाकर प्रसन्न होता है। यह बात ओढ़ां में प्रवचन फरमाते हुए महासाध्वी सुनीता चंदन ने श्रद्धालुओं के समक्ष कहे। उन्होंने कहा कि हाथ को हाथ धोता है अत: मानव अपने सधार्मिक भ्राता को सहयोग देकर अपने जैसा बनाले यही मानव का परम धर्म है। उन्होंने कहा कि वही देश, समाज व परिवार उन्नति के पथ पर अग्रसर होता है जहां परस्पर सहयोग की भावना है तथा परमात्मा के बही खाते में वही नाम अजर अमर है जो स्वार्थ की मोटी पट्टी आंखों से उतार दे।
    इस अवसर पर उनके अलावा साध्वी शीतल, सौम्यता एवं समृद्धि ने भी घर परिवार हेतु शांति प्राप्त करने के अमोघ मंत्र बताए तथा साध्वी संचिता श्रुति जी महाराज ने धार्मिक मंगल गीतों सहित सत्संग से वातावरण को धार्मिक बनाया। इस अवसर पर मंगत राम जैन, भूषण मोंगा मैडिकल वाले, नेमचंद जैन, राजकुमार जैन, रजत मोंगा, प्रवीण, संतोष, अनु, वीणा, अदिती, रिशू और रजनी सहित काफी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे।

छायाचित्र:  प्रवचन फरमाती साध्वी सुनीता चंदन बांए से तीसरी एवं उपस्थित श्रद्धालु।


बीमा कंपनी ने दिया एक लाख का चैक
ओढ़ां

    गांव नुहियांवाली में स्थित ओम शांति भवन में गांव के पूर्व सरपंच भजना राम सहारण की अध्यक्षता में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में गांव बनवाला निवासी कृष्ण लाल मेघवाल जिसकी सांप के काटने से मृत्यु हो गई थी की नौमिनी सुखी देवी को टुलिप कंपनी द्वारा एक लाख रुपए का क्लैम चैक प्रदान किया गया। इस अवसर पर कंपनी की ओर से गांव में स्थित श्रीरामभगत हनुमान गौशाला को 51 सौ रुपए की राशी दान स्वरूप दी गई। इस अवसर पर जगदीश चंद्र, रिछपाल, गणपत पुरी, शंकर लाल, जयनारायण, डॉ. सुशील सिंगला, शालूबाला, दिलबाग और सुभाष कुमार सहित अनेक गांववासी उपस्थित थे।


नौवीं की 17 सीटों के लिए प्रवेश परीक्षा सम्पन
ओढ़ां

    जवाहर नवोदय विद्यालय ओढ़ां में रविवार को कक्षा नौवीं के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया। कुल 17 सीटों के लिए आयोजित इस परीक्षा हेतु कुल 241 आवेदनपत्र प्राप्त प्राप्त हुए जिनमें से 219 परीक्षार्थी परीक्षा में बैठे जबकि 22 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे
    यह जानकारी देते हुए विद्यालय के कार्यकारी प्राचार्य जगदीश चंद्र जोरा ने बताया कि केंद्र अधीक्षक सतिंद्र कुमार शर्मा की देखरेख में आयोजित यह परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो गई है। उन्होंने बताया कि कुछ विद्यार्थी द्वारा विद्यालय छोड़कर चले जाने के कारण कक्षा नौवीं के लिए निर्धारित कुल 80 सीटों में से 17 सीटें रिक्त हो गई थी जिसके कारण इस परीक्षा का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि जांच के लिए पेपर जयपुर भेजे जाएंगे और मैरिट के आधार पर 17 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा।

छायाचित्र:  जवाहर नवोदय विद्यालय ओढ़ां में प्रवेश परीक्षा देते विद्यार्थी।


अग्रवाल धर्मशाला के लिए जगह देने पर आभार व्यक्त किया
सिरसा

    अग्रवाल वैश्य समाज की प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष पूजा बांसल ने अग्रवाल सेवा सदन के लिए 2600 वर्ग गज भूमि उपलब्ध करवाने पर हरियाणा के मुख्यमंत्री भुपेन्द्र सिंह हुड्डा व हरियाणा के ग्रह राज्य मंत्री गोपाल कांडा का आभार व्यक्त करते हुए सभी अग्र बंधूओं को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि गोपाल कांडा ने समाज की मांग को पूरा करके समाज का मान बढ़ाया है।


हत्यारोपियों को शीघ्र पकडऩे की मांग
सिरसा

    अग्रवाल वैश्य समाज की प्रदेश वरिष्ठ उपाध्यक्ष पूजा बांसल ने जारी एक प्रैस ब्यान में ऐलनाबाद के व्यापारी अशोक जिंदल की माता व उनकी पुत्री की हत्या पर गहरा आक्रोश व्यक्त करते हुए इस घिनोने कांड की कड़ी भत्र्सना की है। उन्होंने मांग की पुलिस हत्यारों को शीघ्र पकड़े और अगर पुलिस ने हत्यारों को शीघ्र न पकड़ा तो अग्रवाल वैश्य समाज द्वारा प्रदेश भर में जन आंदोलन चलाया जाएगा।
फोटो पूजा बांसल

ब्लाक स्तरीय नामचर्चा का आयोजन किया गया
सिरसा
    स्थानीय हिसार रोड स्थित फैं्रडस कालोनी में आज डेरा सच्चा सौदा की सिरसा ब्लाक की साध संगत के द्वारा ब्लाक स्तरीय नामचर्चा का आयोजन किया गया। जिसमें सैंकड़ों की तादाद में डेरापे्रेमियों ने शिरकत की तथा सतगुरू की महिमा का गुणगान किया।
    फैं्रडस कालोनी में आयोजित ब्लाकस्तरीय नामचर्चा में ब्लाक भंगीदास कस्तूर इन्सां ने मंच संचालन किया तथा उपस्थित साध संगत से मानवता भलाई कार्यों में अग्रणी बने रहने का आह्वान किया। इस अवसर पर कविराज भाइयों ने मधुरवाणी में सतगुरू की महिमा का गुणगान किया, जिसपर साध संगत झूम उठी। इस अवसर पर कविराजों ने 'बनके प्रेमी फेर दिल नू डूलावणा  कीÓ, 'हमको सतगुरू प्यार दिया है इतनाÓ, 'हाल की हुंदा जिंदगी दा जे सतगुरू प्यारा ना मिलदाÓ, 'चल सत्संग में तू आ इस जन्म का लाभ उठाÓ, इत्यादि भजन शब्द सुनाए। इस अवसर पर बालमुकुंद इन्सां ने पूज्य संत गुरमीत राम रहीम ङ्क्षसह जी इन्सां के बचपन से जूड़ी यादों को ताजा किया, जिसे साधसंगत ने ध्यानपूर्वक सुना। इस दौरान हरीचंद पंजकल्याणा ने हंसी ठिठोली से भरपूर किस्से सुनाए, जिन पर साधसंगत लोटपोट हो गई। तत्पश्चात प्रख्यात गायक गुरदीपसिद्धू ने अपनी मनमोहक आवाज में 'सारा जग बिसरे बेशक बिसरेÓ भजन गाया, जिस पर साधसंगत झूम उठी। इसके पश्चात डेरा सच्चा सौदा के पवित्र ग्रंथ से अनमोल वचन पढ़कर सुनाए गए तथा साध संगत से आह्वान किया गया कि पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के पावन वचनों पर अमल करते हुए मानवता भलाई कार्योंे में बढ़ चढ़कर योगदान दें। इस मौके पर ब्लाक भंगीदास कस्तूर इन्सां ने बताया कि ब्लाक की आगामी नामचर्चा 15 मई को गांव नटार में आयोजित की जाएगी। इस अवसर पर पंद्रह मैंबर भूपेंद्र इन्सां, सुरेंद्र इन्सां, सात मैंबर सतीश इन्सां, जीत इन्सां, लाभचंद इन्सां, 25 मैंबर हरियाणा मीनू इन्सां, सुजान बहन नीलम इन्सां, वीणा इन्सां,होशियार चंद नहराना, रमेश बेगू, जितेंद्र नटार, देसराज शहीदांवाली, हरबंस रानियां चुंगी, रमेश बेगू, मदन लाल हाउससिंग बोर्ड कालोनी सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।
फोटो:- फैं्रडस कालोनी में आयोजित नामचर्चा में भजन गाते कलाकार गुरदीप सिद्धू।

No comments:

Post a Comment