Monday, May 9, 2011

खंड ओढ़ां में भारत निर्माण वालंटियर बनाने का कार्य शुरू


ओढ़ां
    केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की योजना के अनुसार खंड ओढ़ां में भारत निर्माण वालंटियर बनाने का कार्य खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी ओढ़ां बलराज सिंह की देखरेख में शुरू कर दिया गया है जो कि 16 मई तक जारी रहेगा। इस कार्य के पहले दिन सोमवार को खंड के गांव ओढ़ां, ख्योवाली, गदराना, दादू, आनंदगढ़ व तिगड़ी से कार्य शुरू किया गया। पहले दिन ओढ़ां में 47, ख्योवाली में 40, गदराना में 50, दादू में 32, आनंदगढ़ में 35 और तिगड़ी में 21 वालंटियर फार्म भरे गए। कल मंगलवार को खंड के गांव जलालआना, चकेरियां, खतरावां, धर्मपुरा, घुकांवाली और नौरंग में फार्म भरे जाएंगे।
    इस संबंध में खंड कार्यालय ओढ़ां में आयोजित एक बैठक में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों, स्वयं सहायता समूह के सदस्यों, नेहरू युवा केंद्र सदस्यों, एस.एम.एस सदस्यों, खंड कार्यालय कर्मचारियों व ग्राम पंचायत सदस्यों व ग्राम सरपंचों को संबोधित करते हुए बी.डी.पी.ओ ओढ़ां बलराज सिंह ने बताया कि आप सभी ने गांव में वार्ड वाइज जाकर इच्छुक सदस्यों के फार्म भरने हैं जो कि पढ़े लिखे सामाजिक कार्यकर्ता हों, उनका राजनीति से कोई संबंध न हो और उन्होंने रक्तदान किया हो अथवा वे रक्तदान करने के इच्छुक हों। उन्होंने बताया कि बनाए जाने वाले वालंटियर ग्राम पंचायत व प्रशासन के बीच कड़ी का कार्य करेंगे। उन्होंने बताया ये वालंटियर अपने अपने वार्डों में चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण करेंगे और उसमें सहयोग देंगे। उन्होंने बताया कि भारत निर्माण वॉलिन्टियर बनाने के लिए गांव स्तर पर 10 व्यक्तियों की टीम बनाई गई है जिनमें विकास एवं पंचायत विभाग के साथ-साथ सम्बन्धित गांवों की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य विभाग के प्रतिनिधि और नेहरू युवा केन्द्र के प्रतिनिधियों को शामिल किया गया है, जो गांव में 40 घरों पर एक भारत निर्माण वॉलिन्टियर बनाएंगे। जिला प्रशासन द्वारा केन्द्रीय योजना के तहत भारत निर्माण वॉलिन्टियर बनाने के लिए निर्धारित मापदण्ड के आधार पर 18 वर्ष से ज्यादा आयु वर्ग के मैटिक पास व्यक्तियों को वॉलिन्टियर बनाया जाएगा। इसके बाद इन सभी वॉलिन्टियर को तीन दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के प्रथम दौर में इन सभी वॉलिन्टियर को विशेष रूप से ग्राम सभाओं की महत्ता और कार्यप्रणाली के बारे में बताया जाएगा।
    इस अवसर पर एस.ई.पी.ओ भूप सिंह, ग्राम सचिव उमेद कुमार, सहायक के.के छापोला, सरपंच नरेंद्र मल्हान, ब्लॉक समिति सदस्य राजू सोनी, ग्राम पंचायत सदस्य जसविंद्र कौर, रमेश बाटू, आत्मा सिंह, अवजीत सिंह, केवल मल्हान और मांगेराम सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

छायाचित्र: बैठक को संबोधित करते खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी बलराज सिंह एवं उपस्थित जन।

एसडीएम ने सरकारी कार्यालयों में छापे मारे
ओढ़ां

    डबवाली के एसडीएम डॉ. मुनीश नागपाल ने आज ओढ़ां के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित अनेक सरकारी कार्यालयों में अचानक छापा मारा। इस अवसर पर ओढ़ां के बी.डी.पी.ओ बलराज सिंह भी उनके साथ थे। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सर्वप्रथम उन्होंने हाजिरी रजिस्टर चैक किया जिसके अनुसार सभी स्टाफ सदस्य उपस्थित पाए गए। उन्होंने इंचार्ज डॉ. सुमित जैन व अन्य कर्मचारियों को कहा कि रेगूलर ड्युटी न देने और किसी भी कार्य में कोताही बरतने पर उन्हें बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि मरीजों को किसी भी प्रकार की कोई कठिनाई नहीं होनी चाहिए और अगर किसी मरीज की शिकायत आई तो स्टाफ के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद उन्होंने ओ.पी.डी चैक की और मरीजों का हालचाल पूछा। इंचार्ज डॉ. सुमित जैन ने उन्हें सीवरेज के बार बार बंद हो जाने के बारे में कहा तो उन्होंने कहा कि सीवरेज व्यवस्था शीघ्र ठीक करवा दी जाएगी। इसके बाद उन्होंने आप्रेशन थियेटर का निरीक्षण किया और सर्जन डॉ. पूनम लता द्वारा नसबंदी आप्रेशन व डॉ. सुमित जैन द्वारा आंखों के आप्रेशन की सराहना की। इसके बाद उन्होंने खंड शिक्षा अधिकारी व खंड कृषि अधिकारी कार्यालयों का भी औचक निरीक्षण किया और उन्हें बकाया कार्यो को शीघ्र निपटाने के निर्देश दिए तथा कहा कि अगर उन्हें कोई कठिनाई हो तो वे उनसे कभी भी संपर्क कर सकते हैं।

गर्भ में कटती कन्या करै पुकार, मुझको भी देखने दो संसार..
ओढ़ां

    प्रदेश सरकार के जनसंपर्क एवं सूचना विभाग द्वारा कन्या भ्रूणहत्या के खिलाफ 2 मई से 15 मई तक चलाए जा रहे प्रचार अभियान के अंतर्गत सोमवार को खंड के गांव सालमखेड़ा के राजकीय माध्यमिक विद्यालय व चोरमार के हाई स्कूल में भजन पार्टी लीडर लालाराम के नेतृत्व में मांगेराम, प्रह्लाद व सुशील आदि पर आधारित भजन पार्टी ने कार्यक्रम प्रस्तुत किया
    इस अवसर पर प्रस्तुत कार्यक्रम में लालाराम ने हाथ जोड़के कह री सूं तूं सुनलै नै दो बात री मां, शिक्षा कै क्षेत्र मैं तरक्की हौ रही सै दिनरात री मां.. सुशील ने गांव गांव और शहर शहर में ये अभियान चलाना है, कन्या भ्रूणहत्या की बुरी रीत को जड़ से मिटाना है.. मांगेराम ने शादी में दहेज, पेट में हत्या, बड़ी विकट कठिनाई, जो नारी का अपमान करे वो सबसे बड़ा कसाई.. प्रह्लाद ने गर्भ में कटती कन्या करै पुकार, मुझको भी देखने दो संसार.. आदि भजन प्रस्तुत करके लोगों व विद्यार्थियों को कन्या भ्रूणहत्या के पाप से बचने और अन्यों को भी इस बारे में जागरूक करने को प्रेरित किया। इसके अलावा उन्होंने गीतों व भजनों द्वारा सामाजिक बुराईयों दहेजप्रथा, बालविवाह व सतीप्रथा आदि के प्रति लोगों को जागरूक करते हुए सरकार द्वारा समाज के हित में चलाई जा रही इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी योजना, शगुन योजना, राजीव गांधी पेयजल योजना, बीपीएल परिवारों को 100-100 गज के प्लाट योजना एवं जल संरक्षण योजना आदि के विषय में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर ग्रुप लीडर लालाराम ने बताया कि आज के युग में बेटा और बेटी में फर्क नहीं रह गया है बल्कि बेटियां तो बेटों से भी बढ़कर हो गई हैं क्योंकि बेटियों के लिए सरकार ने अनगिनत योजनाएं चला रखी हैं जिनके चलते बेटियों के पालन पोषण उनकी पढ़ाई लिखाई व विवाह आदि की कोई चिंता नहीं रहती और सबकुछ सरकार करती है। वैसे भी आज लड़कियों ने हर क्षेत्र में लड़कों को पछाड़ दिया है चाहे खेल हो या शिक्षा, चिकित्सा हो या कोई अन्य क्षेत्र लड़कियां हर मामले में लड़कों से आगे निकल चुकी हैं। इस अवसर पर सालमखेड़ा में सरपंच अवतार सिंह, चोरमार में सरपंच सुखदेव सिंह सहित स्कूल स्टाफ व अनेक गांववासी उपस्थित थे।
  
छायाचित्र :  भजन प्रस्तुत करते लालाराम एवं उपस्थित विद्यार्थी।


भारत के संविधान को नए सिरे से लिखने की जरूरत है
सिरसा

    सुविख्यात अध्यात्मिक गुरू एवं राष्ट्रीय संत डॉ. केशवानंद सरस्वती महाराज का कहना है कि भारत के संविधान को नए सिरे से लिखने की जरूरत है। यद्यपि भारत की न्यायापालिका की कृपा हो जाए तो देश में आमूल चूल परिवर्तन हो सकता है। वे आज श्री सनातन् धर्म सभा मंदिर में पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। डॉ. सरस्वती ने कहा कि देश में भ्रष्टाचार बड़ा मुद्दा है और इसे खत्म करने के लिए जहां से इसका सृजन होता है, वहीं से विसृजन जरूरी है। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार को खत्म करने में मीडिया की भी अहम भूमिका हो सकती है, क्योंकि आज मीडिया ही भ्रष्टाचार की परतों को उखाड़ कर देश के सामने ला रहा है। उन्होंने अफजल गुरू और कसाब की सुरक्षा पर खर्च होने वाले राष्ट्रीय धन पर अफसोस व्यक्त करते हुए कहा कि यह सब देश की सत्ता चलाने वाली व्यवस्था की गलत नीतियों का परिणाम है। उन्होंने कहा कि देश को बाहरी ताकतों से नहीं हमारे ही भीतर बैठे अपने दुश्मनों से अधिक खतरा है। डॉ. केशवानंद ने जोर देकर कहा कि जिस प्रकार भगवान का नाम लेने का कोई समय नहीं होता, उसी प्रकार श्रीमद् भागवत कथा के वाचन एवं श्रवण का भी कोई समय, माह और वर्ष निर्धारित नहीं हो सकता। इस उपक्रम में बढऩे के लिए सभी समय अनुकूल हैं। उन्होंने कहा कि श्रीमद् भागवत साक्षात रूप से भगवान कृष्ण का रूप ही है तथा भगवान के वचन श्रवण करने से समाज में धर्म संस्कृति की पहचान बढ़ती है। सनातन धर्म की जड़ें बहुत गहरी हैं और उन्हें इस प्रकार के आयोजनों से अभिसिंचित किया जा सकता है। समाज में निरंतर गिर रही नैतिकता के प्रश्न पर उन्होंने कहा कि हमें अपने रहन-सहन, खान-पान और दैनिक व्यवहार में परिवर्तन करना होगा तथा बड़े-बुजुर्गों, संतों, गुरूओं के बताए हुए मार्ग पर चलना होगा। धर्म के नाम पर दिखावा करने वाले लोगों पर प्रतिक्रिया देते हुए डॉ. केशवानंद ने कहा कि बाजार में तरह-तरह की दुकानें होती हैं, लेकिन सही वस्तु की पहचान के लिए अधिकृत दुकान अथवा संस्था को ही प्राथमिकता दी जाती है। गलत दुकान के बारे में निर्णय करने के लिए हमें अपने विवेक का उपयोग करना चाहिए। अध्यात्म एवं विज्ञान विषय पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि अध्यात्म आज भी सर्वोपरि है तथा विज्ञान अभी तक वहां नहीं पहुंच पाया है, जहां अध्यात्म पहले से स्थापित है।
    इस अवसर पर श्री सनातन् धर्म सभा के कार्यकारी प्रधान नवीन केडिया ने डॉ. सरस्वती का अभिनंदन किया और कथा महायज्ञ के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। कार्यक्रम में सभा के सचिव बजरंग पारिक भी उपस्थित थे।

मां भगवती जागरण में आने वाले प्रत्येक भक्त की मनोकामना को पूर्ण करती है
सिरसा

    अज्ञान के अंधकार को दूर करने के लिए मां भगवती का जागरण किया जाता है। मां भगवती जागरण में आने वाले प्रत्येक भक्त की मनोकामना को पूर्ण करती है। यह बात गत रात्रि चिल्ला साहिब गुरूद्वारा रानिया रोड पर आयोजित मां भगवती के विशाल जागरण में शिरकत करने पहुंचे प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने कही। इस अवसर पर उनके साथ ब्लाक कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी अध्यक्ष भूपेश मेहता और श्याम लाल वर्मा, तिलक चंदेल, चंद्रभान गोयल, भोला जैन, संत लाल गुंबर भी मौजूद थे। जागरण की शुरूआत गणेश पूजन से हुई। उसके उपरांत जागरण में आए हुए गणमान्य व्यक्तियों द्वारा मां भगवती की ज्योत प्रज्जवलित की गई व आरती उतारी गई। इस मौके पर श्री शर्मा व भूपेश मेहता का स्मृति चिन्ह भेंट करके युवा क्लब ने अभिनंदन किया। जागरण का आयोजन जय मां अंबे युवा क्लब की ओर से किया गया था। यह क्लब की ओर से तीसरा विशाल जागरण था। सैकड़ों की संख्या में पहुंचे भक्तों ने मां का आशीर्वाद लिया। इसके उपरांत अनिल नागपाल एंड पार्टी की ओर से राम नाथ बिजली, सन्नी सागर, डबवाली से रजनी मोंगा व फतेहाबाद से बेबी ममता ने भजनों से मां का सुंदर गुणगान किया। हिसार से आए अनिल तिलकधारी के कलाकारों ने सुन्दर-सुन्दर झांकियां प्रस्तुत की। जागरण में बहती भक्ती रसधारा में श्री शर्मा भी खुद को नहीं रोक पाए और माता के लिए उन्होंने भी भजन गाया। इस भक्तीमय माहौल में डूबे भक्तगण मां के भजनों पर झूम उठे और जय मां अंबे के नारे लगाए। जागरण करवाने वाले युवा क्लब को श्री शर्मा ने 4100 रूपये की राशि भी भेंट की। जागरण के सफल आयोजन के लिए युवा क्लब के प्रधान सोनू शर्मा, उपप्रधान सोनू कु मार, बल्लू शर्मा, राजेश शर्मा, मुकेश शर्मा, विनोद शर्मा, विक्रम शर्मा,आकाश वर्मा, जगदीश कुमार, जेपी गुज्जर, स्त्रोहन  कुमार, सूरज गांधी व मोनू कुमार आदि का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

श्री सुधीर पराशर की अध्यक्षता में लोक अदालत क ा आयोजन किया जाएगा
सिरसा

      स्थानीय जिला जेल में अतिरिक्त सिविल न्यायाधीश (सीनियर डिवीजन) श्री सुधीर पराशर की अध्यक्षता में लोक अदालत क ा आयोजन किया जाएगा। इस लोक अदालत में अपराधिक किस्म के पांच मामले रखे गए जिनमें से दो मामलों का निपटारा कि या गया और जेल में बन्दियों और सजायआफ्ता कैदियों को विभिन्न प्रकार के कानूनों की जानकारी दी गई।
    अतिरिक्त सिविल जज श्री सुधीर परमार ने  बताया कि जिला में अब तक 351 लोक अदालतों का आयोजन किया गया जिसमें दोनों पक्षों की सहमति से 83 हजार 668 मामले रखे गए उनमें से 45 हजार 652 मामलों का निपटारा किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि दुर्घटना से संबंधित 1552 मामलों का निपटारा किया जिनमें 13 करोड़ 28 लाख 3 हजार 500 रुपए की राशि मुआवजे के रुप में लाभार्थियों को प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि जिले में 36 ग्रामीण लोक अदालतों का आयोजन किया जा चुका है जिसमें 9030 मुकद्में रखे गए उनमें से 5 हजार 970 का दोनों पक्षों की सहमति से निपटारा किया गया। उन्होंने कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा निशुल्क कानूनी सहायता उपलब्ध करवाई जाती है और सलाह भी दी जाती है। कानूनी विशेषज्ञों द्वारा प्रत्येक व्यक्ति को उनके अधिकारों बारे जानकारी भी दी जाती है। उन्होंने कहा कि कानूनी जागरुकता शिविरों में 1636 व्यक्तियों को कानूनी सहायता उपलब्ध करवाई गई और उन्हें जागरुक किया गया।
    श्री परमार ने बताया  कि गरीब परिवार जिनकी सालाना आमदनी 75 हजार रुपए से कम है व अपंग या विकलांग है उन व्यक्तियों के वकीलों व अन्य प्रकार के खर्चें भी कोर्ट द्वारा वहन किए जाते है। उन्होंने कहा कि अनूसूचित जाति से
संबंध रखने वाले व्यक्ति का किसी सामान्य जाति के साथ संबंध रखने वाले व्यक्ति से मामला चल रहा है तो जिला कल्याण विभाग द्वारा उसे 500 रुपए की राशि भी सहायता के रुप में उपलब्ध करवाई जाती है।
    उन्होंने बताया कि लोक अदालतों से धन और समय की बचत होती ही है इससे आमजन को तुरन्त न्याय भी मिल जाता है इसलिए जिन लोगों के लम्बे समय से मामले विभिन्न कोर्टो में लम्बित पड़े हैं, वे लोक अदालतों के माध्यम से मामलों का निपटारा करवाएं। इस अवसर पर जेल अधीक्षक श्री जे एस सेठी एडवोकेट श्री ए एस कालड़ा, गौरव शर्मा तथा विक्रमजीत सिंह एडवोकेट उपस्थित थे।

मल्लेकां, कालांवाली तथा कालूआना में सिलाई कढाई प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित किए गए
सिरसा

    कल्याण विभाग के माध्यम से वर्ष 2011-12 में सिरसा जिला में अनुसचित जाति व विधवा तथा पिछड़े वर्ग की लड़कियों को प्रशिक्षण देने के लिए जिला के गांव मल्लेकां, कालांवाली तथा कालूआना में सिलाई कढाई प्रशिक्षण केन्द्र स्थापित किए गए हैं।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा0 युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि  इन तीनों सिलाई प्रशिक्षण केन्द्रों में विभिन्न वर्गो की 75 लड़कियों व महिलाओ को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रत्येक सिलाई-कढाई प्रशिक्षण केन्द्र में 25 प्रशिक्षणार्थियों का दाखिला किया गया है। उन्होंने बताया कि इन प्रशिक्षण केन्द्रों में अनुसूचित जाति की 20-20 लड़कियों कदाखिला किया गया है तथा प्रत्येक केन्द्र में पिछड़े वर्ग से सम्बन्धित पांच प्रशिक्षणार्थियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
    उपायुक्त ने बताया कि कल्याण विभाग के माध्यम से इन केन्द्रों में एक-एक वर्ष का लड़कियों को सिलाई कढाई का प्रशिक्षण निशुल्क दिया जाता है। प्रशिक्षण अवधि के दौरान प्रशिक्षणार्थियों को 100 रुपए प्रति माह की दर से वजीफा भी दिया जाता है। इसके साथ-साथ प्रशिक्षण के दौरान सिलाई हेतू रॉ मैटिरियल भी मुफ् त दिया जाता है। उन्होंने बताया कि एक वर्ष की प्रशिक्षण अवधि उपरान्त सिलाई मश्ीन भी निशुल्क मुहैया करवाई जाती है।

जिला प्रशासन एवं कृषि विभाग द्वारा गेंहू कटाई के बाद बचे अवशेष व भूसा जलाने के मामले को अत्यन्त गम्भीरता से लिया जा रहा है
सिरसा

    जिला प्रशासन एवं कृषि विभाग द्वारा गेंहू कटाई के बाद बचे अवशेष व भूसा जलाने के मामले को अत्यन्त गम्भीरता से लिया जा रहा है। पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के आदेशों की अनुपालना में उपायुक्त डा0 युद्धवीर सिंह ख्यालिया ने कृषि विभाग के अधिकारियों एवं पटवारियों को निर्देश दिए कि वे सम्बन्धित क्षेत्रों में पूरी निगरानी रखें और सुनिश्चित करें कि कोई भी व्यक्ति गेंहू का भूसा न जला पाए। यदि कोई व्यक्ति ऐसा करता हुआ पाया जाए तो उसकी रिपोर्ट तुरन्त जिला मुख्यालय स्थित स्थापित नोडल अधिकारी के कार्यालय में दें। जिला राजस्व अधिकारी को इस मामले के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है। वर्ष 2006 की सिविल रिट पैटिशन नं0-10138 कैप्टन सर्वजीत वर्सिस स्टेट ऑफ हरियाणा के आधार पर पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय चण्डीगढ़ द्वारा किए गए आदेशों की अनुपालना हर हालत में की जाएगी। इस सम्बन्ध में महा निदेशक कृषि विभाग हरियाणा श्री अशोक कुमार यादव ने राज्य के सभी उपायुक्तों को अर्ध सरक ारी पत्र जारी कर कहा है कि सभी उपायुक्त सम्बन्धित जिलों में उच्च न्यायालय द्वारा जारी आदेशों की अनुपालना करवाएं।
    उन्होंने बताया कि यदि कोई व्यक्ति भूसा जलाते पाया जाता है तो उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 188 सपठित वायु बचाव व प्रदूषण नियंत्रण अधिनियम 1981 के तहत भी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ-साथ सम्बन्धित व्यक्ति के विरूद्ध दण्ड प्रक्रिया नियमावली 1973 की धारा 144 के तहत प्रदत्त शक्तियों के अन्तर्गत भी दण्ड दिया जाएगा। उन्होंने किसानों से अपील की कि वे अपने खेतों में गेंहू का बचा हुआ भूसा न जलाएं बल्कि इस भूसे की तूड़ी तैयार करवाएं। एक एकड़ में 8 से 10 क्विंटल तूड़ी बन जाती है इसलिए तूड़ी बनाने से किसानों को आर्थिक लाभ होगा तथा भविष्य में पशुओं के लिए चारे की समस्या का समाधान भी होगा। उन्होंने कहा कि किसान भाई अगर विभाग द्वारा विभिन्न प्रकार की अनुदानित कृषि यंत्रों का प्रयोग करके गेंहू के भूसे को अपने ही खेत की मिट्टी में मिला दें तो उससे जीवांश की मात्रा भी बढ़ती है जिससे भूमि में उर्वरा शक्ति में सुधार आता है जिसके फलस्वरूप फसल की पैदावार में वृद्धि होती है।
    उन्होंने कहा कि खेतों में भूसा जलाने से पर्यावरण का दूषित होना, तापमान बढऩे, विभिन्न प्रकार की बीमारियों के बढऩे व आसपास के खेतों पड़ी चीजों के जलने का खतरा बना रहता है जो मानव स्वास्थ्य के लिए हर प्रकार से हानिकारक है। उन्होंने जिला के सभी पटवारियों और कृषि अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे भूसा जलाने के मामले की रिपोर्ट करने में कोताही न बरतें अन्यथा उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।      

639 महिलाओं को ऋण एवं प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध करवाई गई
सिरसा

    जिला सिरसा के अन्तर्गत आने वाले सभी शहरी क्षेत्रों में महिलाओं को आर्थिक रुप सशक्त बनाने और रोजगार उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से जिला शहरी विकास अभिकरण के माध्यम से 65 लाख 93 हजार रुपए की धनराशि खर्च करके 639 महिलाओं को ऋण एवं प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध करवाई गई।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डा0 युद्धबीर सिंह ख्यालिया ने बताया कि लघु उद्यम स्थापना एवं स्वरोजगार हेतु चलाई जा रही व्यक्तिगत ऋण की योजना के तहत 116 महिलाओं को 25 लाख 62 हजार रुपए की राशि ऋण के रुप में उपलब्ध करवाई गई। इस योजना के तहत छोटे मोटे व्यवसाय व लघु उद्योग स्थापित करने हेतु महिलाओं को दो लाख रुपए का ऋण उपलब्ध करवाया जाता है जिसमें 25 प्रतिशत अनुदान राशि जिला शहरी विकास अभिकरण द्वारा दी जाती है। इसके साथ-साथ कुल ऋण की पांच प्रतिशत राशि लाभांश के रुप में उपलब्ध करवाई जाती है।
     उपायुक्त ने बताया कि जिला शहरी विकास अभिकरण के माध्यम से स्वरोजगार दक्षता प्रशिक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन कर रहे परिवारों के 432 युवतियों को दक्षता प्रशिक्षण दिया गया जिस पर 25 लाख रुपए की राशि खर्च की गई। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत चार से छह माह की अवधि के लघु प्रशिक्षण दिए गए है जिनमें ब्यूटीशियन, फैशन डिजाइनिंग के क्षेत्र में प्रशिक्षण दिलवाया गया। उन्होंने बताया कि योजना के अनुरुप 25 युवतियों को एक समूह के रुप में प्रशिक्षण दिया जाता है। इस योजना के तहत प्रशिक्षकों पर 10 हजार रुपए की राशि खर्च की जाती है और प्रशिक्षण की समाप्ति पर प्रशिक्षणार्थी को 600 रुपए की लागत का एक टूल किट व प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाता है।   
    डा0 ख्यालिया ने बताया कि शहरी क्षेत्रों में बाल एवं महिला विकास कार्यक्रम के तहत छह महिला समूहों को 14 लाख 35 हजार रुपए की राशि ऋण के रुप में उपलब्ध करवाई गई। इस योजना के तहत एक महिला समूह को जिसमें पांच या इससे अधिक महिलाएं होती है को 8 लाख 50 हजार रुपए की राशि ऋण एवं अनुदान के रुप में उपलब्ध करवाई जाती है। इस ऋण राशि में 35 प्रतिशत राशि अनुदान राशि होती है जो अधिकतम तीन लाख भी हो सकती है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत बेकरी यूनिट लगाना, भैंसों की डेयरी बनाना, पापड़ बड़ी बनाना, लिफाफे बनाना, गत्ते के डिब्बे बनाना, टेलरिंग कार्य इत्यादि कार्य किए जाते है।
    उन्होने  बताया कि ऋण एवं बचत समूह योजना के तहत 48 गरीब परिवारों को 96 हजार रुपए की राशि का लाभ प्राप्त हुआ। इस योजना के तहत गरीब परिवारों को रोजगार के अवसर मिलते है वहीं सेठ साहुकारों के चंगुल से मुक्त होने का अवसर भी प्राप्त होता है। इसके साथ-साथ बचत रखने कि आदत का विकास होता है। बचत हुई राशि से वे अपना छोटा-मोटा रोजगार स्थापित कर सकते है। जरुरत पडऩे पर उन्हें बचत राशि काम में आती है। उपायुक्त ने बताया कि सरकार तथा जिला प्रशासन का हमेशा प्रयास रहता है कि सभी वर्गेा को उन्नति के समान अवसर प्राप्त हो जिससे समाज का चहुमुखी विकास हो। सरकार महिलाओं व बच्चों कीशिक्षा और स्वास्थ्य के प्रति तथा इनके समाजिक व अर्थिक सुदृढ़ीकरण के प्रति बेहद संजीदा है ।

पुलिस समाचार
सिरसा

    रानियां पुलिस ने गांव बणी में मुखराम नामक व्यक्ति की हत्या मामले में एक और आरोपी को काबू करने में सफलता हासिल की है। आरोपी के खिलाफ भादंसं की धारा 302, 148, 149, 506, 212, शस्त्र अधिनियम तथा एससीएसटी धारा के तहत अभियोग दर्ज किया गया था। आरोपी की पहचान दवेंद्र सिंह उर्फ भोला पुत्र सुखदेव सिंह निवासी जीवननगर के रूप में हुई है। इस मामले में पुलिस पहले चार आरोपियों को काबू कर चुकी है।
सिरसा। शहर डबवाली पुलिस ने सट्टाखाईवाली करने के आरोप में कुलवंत उर्फ काला पुत्र मलसिंह निवासी वार्ड 15 को 275 रूपए की सट्टाराशि सहित काबू किया है।
शहर सिरसा पुलिस ने 10 बोतल अवैध शराब सहित गांधी कालोनी क्षेत्र से एक व्यक्ति को काबू किया है। आरोपी की पहचान थेहड मौहल्ला निवासी महेंद्र पुत्र साधु सिंह के रूप में हुई है।
रानियां पुलिस ने कार में सवार एक व्यक्ति से 120 बोतल शराब बरामद की है। रानियां पुलिस के उपनिरीक्षक रामप्रसाद के नेतृत्व में पुलिस पार्टी ने गांव भडोल्यांवाली क्षेत्र से कार न. डीएल 3सीक्यू 0804 में सवार एक व्यक्ति की तलाशी लेने पर उसमें से भारी मात्रा में अवैध शराब बरामद की। आरोपी की पहचान महावीर पुत्र हजारी लाल निवासी भडोल्यांवाली के रूप में हुई है।
बडागुढा पुलिस ने 12 बोतल शराब सहित एक व्यक्ति को काबू किया है। आरोपी की पहचान गुरचरण सिंह पुत्र सुच्चा सिंह निवासी भंगू के रूप में हुई है।
रानियां पुलिस ने एक अन्य मामले में मंगा ङ्क्षसह पुत्र बलविंद्र सिंह निवासी रानियां को 15 बोतल बीयर सहित काबू किया है।

हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल का व्यापारी प्रतिनिधि सम्मेलन 15 मई को टोहाना में
सिरसा

    हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल का राज्य स्तरीय व्यापारी प्रतिनिधि सम्मेलन 15 मई को टोहाना में आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए जिला व्यापार मंडल के महासचिव केदार पाहवा ने बताया कि इस प्रांतीय प्रतिनिधि सम्मेलन कार्यक्रम में हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष बजरंग दास गर्ग मुख्य अतिथि होंगे तथा इसमें प्रदेश भर से सभी इकाईयों के पदाधिकारी, कार्यकारिणी सदस्य व प्रतिनिधि शिरकत करेंगे। सम्मेलन में व्यापारियों के हितों में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले व्यापारी नेताओं को उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित किया जाएगा। इस कड़ी में सिरसा के जुझारू व्यापारी नेता, हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष, प्रांतीय प्रधान महासचिव व राष्ट्रीय सचिव हीरालाल शर्मा को विशेष सम्मान से नवाजा जाएगा। पाहवा ने बताया कि श्री शर्मा को जिला व राज्य स्तर पर इससे पहले भी अनेक बार विशिष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित किया जा चुका है। वर्ष 2007 में श्री शर्मा को जिला व्यापारियों ने सम्मान स्वरूप कार भेंट की थी। उन्होंने बताया कि श्री शर्मा ने व्यापारियों के हितों के लिए हमेशा अग्रणी भूमिका  निभाई है और अकेले जिला सिरसा नहीं अपितु प्रांत स्तर पर उनकी सक्रिय संगठनकर्ता व व्यापारी हितैषी व्यक्तित्व के रूप में पहचान है। पाहवा ने बताया कि इस प्रतिनिधि सम्मेलन में व्यापारियों के हितों से जुड़े अनेक मुद्दों पर गहन विचार विमर्श किया जाएगा।

जगदीश नेहरा दौरा करके कार्यकत्र्ताओं को बैठक हेतू आमंत्रित करेंगे
सिरसा

    अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव बीरेंद्र ङ्क्षसह की 17 मई को कांग्रेस भवन सिरसा में होने वाली कार्यकत्र्ता बैठक के संदर्भ में हरियाणा के पूर्व ङ्क्षसचाई मंत्री जगदीश नेहरा 11 व 12 मई को 2 दिवसीय दौरा करके कार्यकत्र्ताओं को बैठक हेतू आमंत्रित करेंगे। यह जानकारी देते हुए कांग्रेस प्रवक्ता ने बताया कि नेहरा 11 मई को सुबह 10 बजे कालांवाली तथा बाद दोपहर 2 बजे रोड़ी कस्बा में कार्यकत्र्ताओं को संबोधित करेंगे। इसी प्रकार 12 मई को सुबह 11 बजे ऐलनाबाद तथा शाम 3 बजे नाथूसरी चोपटा में कार्यकत्र्ताओं को संबोधित करेंगे। इस दौरे में नेहरा के साथ अनेक वरिष्ठ व कार्यकत्र्ता उपस्थित होंगे।

मौजूदा कांग्रेस की सरकार ने कानून व्यवस्था पर नियन्त्रण खो दिया है
सिरसा

    मौजूदा कांग्रेस की सरकार ने कानून व्यवस्था पर नियन्त्रण खो दिया है और ऐसे में आज प्रदेश में महिलाओं बच्चों सहित कोई भी अपने आप को सुरक्षित नहीं महसूस कर रहा है। ये बात ऐलनाबाद विधायक अभय ङ्क्षसह चौटाला ने ऐलनाबाद शहर के बीचों बीच हुई दादी-पोती हत्याकांड पर गहरा दु:ख व्यक्त करते हुए कही। अभय सिंह चौटाला ने ऐलनाबाद कांड की उच्च स्तरीय जांच की मांग की वहीं मृतकों के परिजनों को भी 25 लाख रुपऐ मुआवजा देने की मांग की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हर मोर्चे पर विफल रही है। नाकामी छुपाने के लिए मुख्यमंत्री, मंत्री व विधायक जनता को बरगलाने का प्रयास कर रहे हैं। हुड्डा सरकार के लगभग साढ़े 6 वर्ष के शासनकाल में जनता के हित की कोई उपलब्धि नहीं है। केवल मुख्यमंत्री व उनके चहेतों ने भ्रष्टाचार व कालाबाजारी के जरिए निज हित अवश्य साधे हैं। उन्होंने कहा कि आज ये अपराधिक घटनाएं आम हो गई। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रदेश में दिन प्रतिदिन दलितों व पिछड़ों तथा गरीबों पर अत्याचार बढ़ रहे हैं। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री प्रदेश में कानून व्यवस्था को सुधारने में पूरी तरह विफल साबित हुए हैं।
    चौटाला ने कहा कि यदि सरकार ने इस पूरे मामले की उच्च स्तरीय जांच करके दोषी लोगों को गिरफतार नहीं किया तो इनेलो को आंदोलन चलाने पर मजबूर होना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि आज ऐलनाबाद ही नहीं पूरे प्रदेश में ऐसे मामलों को लेकर तनाव बना हुआ है क्योंकि अफसरशाही बेलगाम है तथा कानून व्यवस्था का कोई रखवाला नहीं है। प्रदेश में हो रहे रोजाना अनगिनत हत्याकांड, लूटपाट, चोरी डकै ती, फिरोती, अपहरण, बलात्कार जैसे घिनोने कांड सरकार की नाकामी दिखा दिखा रहे है। उन्होंने कहा कि बड़े दु:ख बात है कि आज सरेआम कत्लेआम हो रहा है और सरकार के रखवाले वाहवाही लूटने में लगे हुए है। ऐलनाबाद विधायक ने इस पूरे प्रकरण की उच्च स्तरीय जांच करने की मांग करते हुए कहा कि इनेलो जनता की सुरक्षा के लिए हर संभव प्रयास करेगी।

हरियाणा ने अन्य राज्यों  को काफी पीछे छोड़ दिया है
सिरसा

    हुड्डा सरकार द्वारा करवाए जा रहे रिकार्ड तोड़ विकास कार्यों के कारण ही हरियाणा ने अन्य राज्योंं को काफी पीछे छोड़ दिया है। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा द्वारा नेक नीयत से 36 बिरादरी के लोगों के कल्याण के लिए बनाई गई नीतियों के कारण ही आज अन्य दलों के लोग कांग्रेस में शामिल हो रहे है। ये बात कांग्रेस जिला प्रधान मलकीत ङ्क्षसह खोसा ने मुख्यमंत्री द्वारा किए गए पानी के समान बंटवारे के फैसले का स्वागत करते हुए कही। खोसा ने कहा कि इससे पूरे प्रदेश को पानी की समस्या से निजात मिलेगी और प्रदेश के सभी जिलों में पानी पूरा पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने जनता की भलाई के अनेक कार्य करके यह साबित कर दिया है कि मुख्यमंत्री हुड्डा जनता के असली सेवक हैं।
    उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हुड्डा ने प्रदेश की बागडोर संभालते ही राजनीति के मायने बदल दिए और साबित कर दिया कि किस प्रकार लोगों की भलाई के काम किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि हुड्डा सरकार ही एकमात्र ऐसी सरकार है जिसने रिकार्ड तोड़ विकास कार्य करवाकर प्रदेश को नंबर वन की राज्य बना दिया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हुड्डा की तरह प्रदेश में रहे अन्य मुख्यमंत्री भी प्रदेश के विकास को लेकर इतने गंभीर होते तो आज प्रदेश देश ही नहीं पूरे विश्व का नंबर वन राज्य होता। उन्होंने प्रदेशवसियों से हुड्डा सरकार का साथ देने का आह्वान किया है ताकि प्रदेश को पूरे विश्व में चमकाया जा सके।

No comments:

Post a Comment