Saturday, January 7, 2012

समाचार News 07.01.2012

कपास (व्हाइट गोल्ड) के मूल्य में बढ़ौतरी होने के साथ-साथ कपास उत्पादक किसानों के चेहरों पर भी रौनक बढ़ी है
सिरसा, 7 जनवरी। जिला में इस बार कपास (व्हाइट गोल्ड) के मूल्य में बढ़ौतरी होने के साथ-साथ कपास उत्पादक किसानों के चेहरों पर भी रौनक बढ़ी है, अभी तक जिला के किसानों ने  विभिन्न मंडियों में 756 करोड़ 20 लाख रुपए की कपास की बिक्री कर प्रदेश के राजस्व में बढ़ौतरी की है। आंकड़ों के अनुसार अभी तक जिला की स्थानीय मंडी, डबवाली, कालांवाली, ऐलनाबाद और डिंग की मंडी में 18 लाख 93 हजार क्विंटल कपास की आवक हो चुकी है जबकि गत वर्ष इस अवधि तक 12 लाख 45 हजार क्विंटल कपास की आवक हुई थी। इस समय मंडियों में किसानों को 4300 से 4400 रुपए प्रति क्विंटल कपास का भाव मिल रहा है।
    जिला के उपायुक्त श्री एमएल कौशिक ने बताया कि कपास की आवक के मामले में सिरसा जिला पूरे प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। स्वाभाविक है कि कपास की आवक ज्यादा है तो जिला की मंडियों से कपास की बिक्री पर मार्किट फीस व एचआरडीएफ मार्किट के रूप में राजस्व भी अधिक अर्जित हो रहा है। अभी तक जिला में कपास की बिक्री पर 16 करोड़ 28 लाख रुपए का राजस्व अर्जित किया गया है। कपास उत्पादन में बढ़ौतरी और बढ़ते मूल्य को देखते हुए संभावना है कि राजस्व अर्जन के मामले में पिछले वर्ष का रिकॉर्ड टूटेगा। उन्होंने बताया कि सिरसा की मंडी में अभी तक 8 लाख 58 हजार क्विंटल कपास की आवक हुई है जबकि गत वर्ष 5 लाख 95 हजार क्विंटल कपास की आवक हुई थी। इसी तरह से कालांवाली की मंडी में अभी तक 3 लाख 91 हजार क्विंटल कपास की आवक हो चुकी है। गत वर्ष इसी अवधि तक कालांवाली में 2 लाख 82 हजार क्विंटल कपास की आवक हुई थी। डबवाली की मंडी में अभी तक 1 लाख 92 हजार क्विंटल कपास की आवक हुई है जबकि गत वर्ष इस मंडी में 1 लाख 41 हजार क्विंटल कपास की आवक हुई थी। इसी तरह से ऐलनाबाद की मंडी में 4 लाख 21 हजार क्विंटल की आवक हुई। गत वर्ष इसी अवधि तक 2 लाख 11 हजार क्विंटल कपास की आवक हुई थी। डिंग मंडी में गत दिवस तक 29 हजार क्विंटल कपास की आवक हुई है। गत वर्ष डिंग मंडी में 16 हजार क्विंटल कपास की आवक हुई थी।
    उन्होंने बताया कि कपास की अच्छी पैदावार व अच्छे मूल्य को देखते हुए इस बार सिरसा जिला में दो लाख 10 हजार हैक्टेयर भूमि पर कपास फसल की बिजाई की गई थी। विभाग द्वारा रखे गए लक्ष्य से भी अधिक भूमि पर कपास फसल की बिजाई की गई। गत वर्ष जहां एक लाख 89 हजार हैक्टेयर भूमि पर कपास फसल की बिजाई की गई थी इस बार कपास के क्षेत्र में 21 हजार हैक्टेयर भूमि पर अधिक कपास की बिजाई की गई है। पूरे राज्य में पांच लाख 98 हजार हैक्टेयर भूमि पर कपास फसल की बिजाई की गई जबकि अकेले सिरसा जिला में  35 प्रतिशत से अधिक कपास बिजाई का क्षेत्र कवर किया गया है। कपास के बिजाई क्षेत्र को देखते हुए फसल का उत्पादन बढ़ाने के लिए विभाग द्वारा लक्ष्य निर्धारित किया गया है विभाग द्वारा इस बार 24 क्विंटल प्रति हैक्टेयर उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है जबकि गत वर्ष 19.5 क्विंटल प्रति हैक्टेयर का उत्पादन हुआ था।
    उपायुक्त के अनुसार इस बार जहां कपास के क्षेत्र में बढ़ौतरी हुई है वहीं ग्वार व अन्य फसलों का बिजाई क्षेत्र कम हुआ है। कपास के बढ़े उत्पादन से किसानों के चेहरों पर और रौनक तो आई ही है प्रदेश के राजस्व में बढ़ौतरी होने से राज्य के विकास को भी गति मिली है। कपास फसल के उत्पादन से जहां राज्य के राजस्व में रिकॉर्ड वृद्धि हुई वहीं जिला में विभिन्न क्षेत्रों में व्यापार की संभावनाएं भी बढ़ी है।

सिरसा जिला में 8 हजार 382 किसानों को उनकी भूमि के हैल्थ कार्ड वितरित किए गए हैं
सिरसा, 7 जनवरी। भूमि में पोषक तत्वों की जांच कर उर्वरकता बढ़ाने के उद्देश्य से राज्य सरकार की योजनानुसार सिरसा जिला में 8 हजार 382 किसानों को उनकी भूमि के हैल्थ कार्ड वितरित किए गए हैं। यह जानकारी देते हुए कृषि विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि जिला में विभिन्न क्षेत्रों से अभी तक सॉयल हैल्थ कार्ड जारी करने के लिए 16 हजार मिट्टी के नमूने एकत्रित किए जा चुके हैं जिनमें से आधे से भी अधिक नमूनों की जांच कर सॉयल हैल्थ कार्ड जारी किए जा चुके हैं।
    उन्होंने बताया कि विभिन्न जगहों से एकत्रित किए गए मिट्टी के नमूनों की जांच का कार्य स्थानीय सॉयल टैस्टिंग लैबोरेट्री में किया जा रहा है। इस लैबोरेट्री में मिट्टी के पूरे एन.पी.के. कल्चर की जांच की जाती है जिसमें मिट्टी में नाइट्रोजन, फास्फेट, पोटाश, जिंक, कार्बन, सल्फर तथा लौह तत्व की मात्रा आदि की जांच की जाती है। जांच के पश्चात सॉयल हैल्थ कार्ड में इन तत्वों की मात्रा दर्शाने के साथ-साथ तत्वों की कमी को पूरा करने के बारे में भी दर्शाया जाता है ताकि किसान जरूरत अनुसार कृषि विभाग के अधिकारियों और वैज्ञानिकों से सलाह लेकर पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकें।
    विभागीय प्रवक्ता के अनुसार अभी तक लिए गए नमूनों में जिला के विभिन्न स्थानों पर मिट्टी में सल्फर और लौह तत्वों की कमी महसूस की गई है। सल्फर की कमी धान वाले क्षेत्र में पाई गई है। विशेष रानियां, सिरसा के आसपास सल्फर तत्व की कमी महसूस की गई है। इस कमी को पूरा करने के लिए किसानों को भूमि में जिप्सम डालने की सलाह दी जा रही है और राज्य सरकार की योजनाओं के अनुसार किसानों को सब्सिडी मूल्य पर जिप्सम भी दिया रहा है अभी तक जिला में 4001 मीट्रिक टन जिप्स सब्सिडी मूल्य पर किसानों को दिया गया है। किसानों को जिप्सम की खरीद पर 150 रुपए प्रति बैग की दर से सब्सिडी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि जिला में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत 2251 मीट्रिक टन, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत 500 मीट्रिक टन और आइसोपोम स्कीम के तहत 1250 मीट्रिक टन की जिप्सम दिया जा चुका है। इस तरह से सिरसा जिला में 45 लाख रुपए से भी अधिक की सब्सिडी दी गई है।
    उन्होंने बताया कि जिला में सेमग्रस्त जमीन (लवणीय एवं जलग्रस्त भूमि) का सब सल्फेस ड्रिनेज प्रणाली द्वारा सुधार कि या जा रहा है। उन्होंने बताया कि सॉयल कंजरवेंशन योजना के तहत किसानों की भूमि की लैंड लेवलिंग व ड्रिप इरिगेशन जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जा रही है। जिला में ड्रिप इरिगेशन के लिए 1148 हैक्टेयर भूमि की योजना को सम्मिलित किया गया है जिसमें से 735 हैक्टेयर भूमि में ड्रिप इरिगेशन सुविधा की स्वीकृति दी जा चुकी है। इसके साथ-साथ लैंड लेवलिंग के लिए भी आधा दर्जन परियोजनाएं स्वीकृति के लिए दर्ज की गई है। इस प्रकार से विभाग द्वारा केंद्र व राज्य सरकार की सहायता से क्रियान्वित की जा रही योजनाओं को और बेहतर तरीके से किसानों तक पहुंचाया जा रहा है जिससे किसान लाभ भी उठा रहे हैं।

श्री एमएल कौशिक आईएएस ने आज सिरसा के उपायुक्त का पदभार संभाल लिया है
सिरसा, 7 जनवरी। श्री एमएल कौशिक आईएएस ने आज सिरसा के उपायुक्त का पदभार संभाल लिया है अब श्री कौशिक फतेहाबाद और सिरसा दोनों जिलों का उपायुक्त के रूप में कार्यभार देखेंगे। श्री कौशिक आज सायं साढ़े तीन बजे उपायुक्त कैम्प कार्यालय पहुंचे। इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक श्री देवेंद्र सिंह यादव, अतिरिक्त उपायुक्त श्री डीके बेहरा, डीआरओ राम सिंह बिश्रोई, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी श्री सतीश मेहरा, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी श्री ए.सी. सिहाग व अन्य अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने अधिकारियों से जिला के विकास और विभिन्न योजनाओं के तहत चल रही गतिविधियों पर चर्चा की।

प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अन्तर्गत छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए आवेदन आमंत्रित
सिरसा, 7 जनवरी। हरियाणा अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग ने केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय विभाग के तत्वाधान में हरियाणा में अस्वच्छ व्यवसाय जैसे कि सफाई कर्मी, चमड़ा रंगने वाले तथा खाल उतारने वाले इत्यादि काम काज करने वाले व्यक्तियों के बच्चों के लिए प्री-मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के अन्तर्गत छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं।
    विभाग के प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि योजना के अन्तर्गत पहली से दसवीं तक अध्ययनरत बच्चों को 110 रुपये प्रतिमास की दर से छात्रवृत्ति तथा 750 रुपये वार्षिक की दर से तदर्थ अनुदान दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि ऐसे व्यवसाय में लगे व्यक्तियों के बच्चों के लिए वर्तमान में विभाग  द्वारा अ बाला, करनाल, रोहतक, रेवाड़ी तथा फरीदाबाद में छात्रावास चलाए जा रहे हैं तथा प्रत्येक छात्रावास में छठी से दसवीं तक के 50 बच्चों के  रहने का प्रावधान है। प्रत्येक बच्चे को 700 रुपये प्रतिमास की दर से छात्रवृत्ति के स्थान पर खाना तथा 1000 रुपये प्रतिवर्ष तदर्थ अनुदान दिया जाता है। प्रवक्ता ने बताया कि छात्रावासों में दाखिला लेने तथा अन्य जानकारी के लिए स बन्धित जिला समाज कल्याण अधिकारी से स पर्क किया जा सकता है, जबकि स्कूलों में पढऩे वाले बच्चे छात्रवृत्ति के लिए स बन्धित स्कूलों के मु याध्यापकों से स पर्क कर सकते हैं।

विभिन्न साहित्यिक योजनाओं के अन्तर्गत पुरस्कार प्रदान करने के लिए वर्ष 2012 के लिए प्रविष्ठिïयां आमंत्रित की हैं
सिरसा, 7 जनवरी।  हरियाणा संस्कृत अकादमी पंचकूला द्वारा हरियाणा के लेखकों, आचार्यों, साहित्यिक संस्थाओं से विभिन्न साहित्यिक योजनाओं के अन्तर्गत पुरस्कार प्रदान करने के लिए वर्ष 2012 के लिए प्रविष्ठिïयां आमंत्रित की हैं।
      हरियाणा संस्कृत अकादमी के प्रवक्ता ने आज यहां इस स बन्ध में जानकारी देते हुए बताया कि साहित्यकारों के अभिनन्दन के लिए हरियाणा संस्कृत स मान, महर्षि बाल्मीकि स मान, महर्षि वेदव्यास स मान से स मानित किया जाएगा। जबकि आचार्यों का अभिनन्दन के तहत गुरूकुलों, संस्कृत पाठशालाओं में अध्यापनरत व सेवारत आचार्यों के लिए गुरू विरजानन्द आचार्य स मान, विद्यामार्तण्ड पंडित सीताराम शास्त्री आचार्य स मान व पंडित युधिष्ठिïर मीमांसक आचार्य स मान प्रदान किये जाएंगे। इसी प्रकार, गुरूकुलों, संस्कृत पाठशालाओं को संचालित करने वाली संस्थानों व संचालकों के लिए स्वामी धर्मदेव संस्कृत समाराधक स मान दिया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि संस्कृत पुस्तक पुरस्कार योजना के अन्तर्गत एक जनवरी, 2011 से 31 दिस बर, 2011 के बीच संस्कृत भाषा में प्रकाशित गद्य, पद्य, नाटक, च पू व अनुवाद की पुस्तकों के लिए, संंस्कृत भाषा से स बन्धित संस्कृत व हिन्दी भाषा में लिखित अप्रकाशित पाण्डुलिपियों के लिए संस्कृत पुस्तक प्रकाशन अनुदान योजना के अन्र्तगत पुरस्कार प्रदान किये जाएंगे।  उन्होंने बताया कि संस्कृत लघु कथा, लघु नाटक प्रतियोगिता पुरस्कार के अन्तर्गत प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान के लिए क्रमश: 5000, 4000 व 3000 रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि संस्कृत लेखकों के लिए प्रविष्ठिïयां 31 मार्च, 2012 तक जबकि अन्य योजनाओं के लिए प्रविष्टिïयां 15 फरवरी, 2012 तक भेजी जा सकती है। अधिक जानकारी के लिए दूरभाष सं या 0172-2570979 पर स पर्क किया जा सकता है।

हमें नेत्रदान के फ ार्म अधिक-से-अधिक भरने चाहिए और नेत्रदान करवाने में अपना भरपूर सहयोग देना चाहिए
सिरसा,    हमें नेत्रदान के फ ार्म अधिक-से-अधिक भरने चाहिए और नेत्रदान करवाने में अपना भरपूर सहयोग देना चाहिए ताकि दृष्टिहीन व्यक्ति को दृष्टि प्रदान की जा सके। ये शब्द लायन्स क्लब सिरसा अमर के चार्टर प्रधान लायन रमेश साहुवाला ने स्थानीय एच0 सी0 एल0 कैरियर डवलेपमैट सैन्टर में नेत्रदान महादान व प्रश्रोतरी प्रतियोगिता में बतौर मुुख्यातिथि व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि इसके प्रति भ्रांतियों को दूर करना होगा और लोगो को जागरूक करना होगा तभी लोग स्वेच्छा से नेत्रदान कर सकेंगे।
    श्री साहुवाला ने कहा कि नेत्रदान कहां और कैसे करें इसकी अधिकतर लोगो का जानकारी नहीं होती इसलिए मैं आपको बताना चाहता हूं कि सिरसा में लायन्स आई बैंक खुला हुआ हैं जिसमें आप उनमें सूचना प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह शरीर भी हमारा नहीं हैं फि र इसकी चिन्ता हम क्यों करे तो मृत्यु के बाद अगर हम नेत्रदान कर दें तो क्या फ र्क पडता हैं।
    इस अवसर पर एक प्रश्रोतरी प्रतियोगिता करवाई गई जिसमें सुनील कुमार को प्रथम, गुरपाल सिंह को द्वितीय व मिस देवेन्द्र छिमा को तृतीय पुरस्कार दिया गया वहीं अन्य विद्धार्थियों को सांत्वना पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।     इस अवसर पर संस्था के संचालक सुरेश बसु ने कहा कि इस तरह के कार्य से नेत्रहीन व्यक्तियों का फ ायदा होगा और वे भी परमात्मा की बनाई हुई सुन्दर सृष्टि को देख सकेेंगें। इस अवसर पर सुरेश बसु, कमलेश वर्मा, राज कुमार इन्सा्र व अन्य सदस्य उपस्थित थे।

एटीएम तोडऩे का प्रयास किया
ओढ़ां-चौ. देवीलाल मैमोरियल इंजीनियरिंग कॉलेज के परिसर में नैशनल हाइवे के निकट स्थित केनरा बैंक के एटीएम को गत रात्रि कुछ युवकों ने तोडऩे का प्रयास किया। ओढ़ां पुलिस ने केनरा बैंक पन्नीवाला मोटा के मैनेजर सुरेश कुमार की शिकायत पर अज्ञात लोगों के खिलाफ चोरी का प्रयास करने व सरकारी संपत्ति को तोडफ़ोड करने का मामला दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी है। थाना ओढ़ां के प्रभारी रवि खुंडिया ने बताया कि शुक्रवार की रात को धुंध का फायदा उठाते हुए कुछ लोगों ने लोहे की रॉड से एटीएम को तोडऩे की कोशिश की लेकिन वे सफल नहीं हो सके और मौके से भाग गए।

स्वयंसेवकों ने सफाई की और दीवारों के साथ मिट्टी लगाई
ओढ़ां-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नुहियांवाली में राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत एनएसएस शिविर का शुभारंभ किया गया। शिविर का शुभारंभ मुख्यातिथि समाजसेवी हनुमान नेहरा ने किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि इस प्रकार के शिविरों से विद्यार्थियों में अनुशासन, कार्य करने की लगन, निर्णय लेने की क्षमता एवं नेतृत्व की भावना पैदा होती है। विद्यालय प्राचार्या मधु जैन ने मुख्यातिथि के प्रति आभार व्यक्त किया। शिविर की संपूर्ण जानकारी देते हुए एनएसएस प्रभारी बलविंद्र जटाना ने बताया कि इस सात दिवसीय शिविर मेें कक्षा बारहवीं के 50 विद्यार्थी भाग ले रहे हैं। शिविर के सात दिनों में किए जाने वाले कार्य के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इस दौरान स्वयंसेवक विद्यालय प्रांगण, खेल मैदान, गऊशाला, बस स्टेंड और जलघर आदि स्थानों की साफ सफाई करेंगे। शिविर का प्रारंभ प्रार्थना से किया गया। शिविर के पहले दिन स्वयंसेवकों ने विद्यालय प्रांगण की सफाई की तथा दीवारों के साथ मिट्टी लगाई। इस शिविर को सफल बनाने हेतु प्रीतम सिंह, हरपाल सिंह, पवन देमीवाल, हनुमान परिहार, माडूराम और मंगतराम आदि अपना महत्वपूर्ण सहयोग दे रहे हैं।

युवा वर्ग को राष्ट्र निर्माण के कार्यों में बढ़चढ़ कर भाग लेना चाहिए
ओढ़ां-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पन्नीवाला मोटा के प्रांगण में एनएसएस कैंप का शुभारंभ शनिवार को किया गया। कैंप का शुभारंभ करते हुए मुख्यातिथि राजकुमार कस्वां ने बच्चों को राष्ट्र के प्रति उनके कर्तव्यों के बारे में बताते हुए कहा कि युवा वर्ग को राष्ट्र निर्माण के कार्यों में बढ़चढ़ कर भाग लेना चाहिए।
    इस अवसर पर एनएसएस अधिकारी छोटू राम ने सात दिवसीय कैंप की रूपरेखा के बारे में बताया। इस कैंप में 33 लड़कियों और 17 लड़कों ने राष्ट्र निर्माण में अपना योगदान देने की शपथ ली। कैंप के प्रथम दिवस स्वयं सेवकों ने विद्यालय प्रांगण की साफ सफाई करते हुए विद्यालय प्रांगण को साफ सुथरा बनाया। इस अवसर पर सुभाष कुमार शर्मा, राजेंद्र कुमार डुडी, रामपाल, कुलवंत कस्वां और सुलखन सिंह ने भी अपने विचार रखे।

सात दिवसीय एनएसएस शिविर शुरू
ओढ़ां-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओढ़ां में शनिवार को सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित सरपंच नरेंद्र मल्हान और विशिष्ट अतिथि के रूप में एसएमसी प्रधान बहाल सिंह व समाजसेवी केवल मल्हान उपस्थित हुए। विद्यालय के प्राचार्य सुभाष फुटेला ने आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए शिविर की सात दिवसीय रूपरेखा के बारे में बताया। इस अवसर पर मुख्यातिथि सरपंच नरेंद्र मल्हान ने अपने संबोधन में स्वच्छता के महत्व पर प्रकाश डालते हुए विद्यार्थियों को राष्ट्र के हित में नेक कार्य करते रहने का संदेश दिया।
    उन्होंने कहा कि शिविर के प्रथम दिन विद्यालय के खेल मैदान में मिट्टी को समतल किया जाएगा। दूसरे दिन विद्यालय प्रांगण में पेड़ पौधों की कटाई छंटाई व सफाई की जाएगी। तीसरे दिन बीईओ कार्यालय व आसपास की बस्तियों में सफाई कार्य किया जाएगा। चौथे दिन अस्पताल व उसके आसपास के क्षेत्र की सफाई की जाएगी। पांचवे दिन बस स्टेंड व पोस्ट आफिस के आसपास की सफाई की जाएगी। छठे दिन जलघर व गांव की गलियों में सफाई कार्य किया जाएगा। सातवें दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा और चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि एनएसएस प्रभारी रामस्वरूप द्वारा संचालित इस शिविर में विद्यालय के दस जमा एक के 50 विद्यार्थियों द्वारा भाग लिया जा रहा है। इस अवसर पर पंच आत्माराम, रमेश कांसल, बूटा सिंह, बबीता गोयल, सोहन लाल और बलराम सहित सभी स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

कंवरपुरा ने फुलो खारी को 6 विकेट से हराया
ओढ़ां-गांव रत्ताखेड़ा राजपुरा में समस्त गांववासियों के सहयोग से क्रांति युवा क्लब और जननायक स्पोर्टस क्लब के तत्वाधान में आयोजित 21 वीं क्रिकेट प्रतियोगिता में शनिवार को अनेक रोचक मुकाबले देखने को मिले।
    पहला मैच गांव फुलो खारी और कंवरपुरा की टीमों के मध्य खेला गया। फुलो खारी की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 9 ओवरों में सभी विकेट गंवाकर कुल 44 रन बनाए। इन 44 रनों में गोपी ने एक चौके सहित 12 रनों और जग्गा ने 2 चौकों सहित 11 रनों का योगदान दिया। कंवरपुरा के गेंदबाज विकास ने 3 ओवरों में 8 रन देकर 2 विकेट और राजपाल ने 3 ओवरों में 10 रन देकर 2 विकेट लिए।  फुलो खारी के 44 रन के जवाब में बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी कंवरपुरा की टीम 8.3 ओवरों में 4 विकेट पर 45 रन बनाकर मैच जीत लिया। इन 45 रनों में विकास ने एक छक्के व एक चौके सहित नाबाद 18 रनों का योगदान देते हुए मैन आफ दी मैच का खिताब पाया।
    दूसरा मैच गांव मम्मडखेड़ा और रत्ताखेड़ा बी टीमों के मध्य खेला गया। मम्मडखेड़ा की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 ओवरों में 5 विकेट पर 37 रन बनाए। इन 37 रनों में वीरेंद्र ने एक चौके सहित 13 रनों का योगदान दिया। रत्ताखेड़ा बी के गेंदबाज रोहताश ने 2 ओवरों में 8 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी रत्ताखेड़ा बी टीम ने पांचवें ओवर में 6 विकेट पर 38 रन बनाकर मैच जीत लिया। जिसमें प्रह्लाद ने 6 गेंद में एक छक्के सहित 12 रनों का सहयोग दिया। तीन बल्लेबाज रन आऊट हुए। मैन आफ दी मैच रोहताश को मिला।
    तीसरा मैच गांव रामगढ़ और रत्ताखेड़ा के तूफान क्लब की टीमों के मध्य खेला गया। तूफान क्लब की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 10 ओवरों में 4 विकेट पर 69 रन बनाए। इन 69 रनों में अनुज ने 15 और सुनील ने 13 रनों का योगदान दिया। इस स्कोर का पीछा करते हुए रामगढ़ की टीम ने कड़ा संघर्ष किया लेकिन 10 ओवरों में 6 विकेट पर 68 रन ही बना सकी। इन 68 रनों में अनिल ने 25 रनों और लक्खा सिंह ने 11 रनों का योगदान दिया। इस प्रकार तूफान क्लब की टीम ने यह मैच एक रन से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच 3 विकेट लेने वाले तूफान क्लब के अनुज को मिला।

तीसरा अंडर 19 क्रिकेट टूर्नामेंट आगामी 9-10-11 जनवरी को जलालआना में
ओढ़ां-वल्र्ड गोल्डन गुलाब सिंह स्पोर्टस क्लब जलालआना की ओर से तीसरा अंडर 19 क्रिकेट टूर्नामेंट आगामी 9-10-11 जनवरी को जलालआना में होगा। यह जानकारी देते हुए क्लब के प्रधान सुखदीप सिंह ने बताया कि टूर्नामेंट की विजेता टीम को ट्राफी के साथ 3100 रुपए और उपविजेता टीम को ट्राफी के साथ 1600 रुपए का नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment