Sunday, January 1, 2012

समाचार News 02.01.2012

स्कूल बस व अन्य वाहन को निर्धारित क्षमता से अधिक स्कूली बच्चे लाने व ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी
सिरसा, 2 जनवरी। जिला में किसी भी स्कूल बस व अन्य वाहन को निर्धारित क्षमता से अधिक स्कूली बच्चे लाने व ले जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यदि कोई स्कूल वाहन ऐसे करता पाया जाता है तो उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। यह आदेश उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने आज शिक्षा विभाग के अधिकारियों को देते हुए कहा कि वे अपने संबंधित क्षेत्रों में निरंतर जांच करें। इसके अलावा यातायात पुलिस व विभागीय अधिकारियों को भी निगरानी रखने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सभी स्कूल वाहन चालकों और निजी स्कूल संस्थाओं को चाहिए कि वे किसी प्रकार की दुर्घटना से बचने के लिए नियमों का पालन करें। उन्होंने यह भी कहा कि सभी स्कूल संचालक व स्कूल मैनेजमेंट अपने स्कूलों का समय सुबह 9 बजे से सायं साढ़े तीन बजे तक रखें ताकि धुंध व ठंडे के मौसम में बच्चों को ठंड आदि से बचाया जा सके।

ध्वनि प्रदूषण (विनियम और नियंत्रण) नियम-2010 में दिए गए मानदंडों की अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी
सिरसा, 2 जनवरी।  शहर में ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रण करने के लिए ध्वनि प्रदूषण (विनियम और नियंत्रण) नियम-2010 में दिए गए मानदंडों की अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी। इन नियमों के तहत शहर के 'साइलेंस जॉनÓ की 100 मीटर की अवधि में किसी प्रकार का ध्वनि प्रदूषण नहीं होने दिया जाएगा।
    इस संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि राज्य सरकार के पर्यावरण विभाग द्वारा प्रदूषण नियंत्रण के लिए दिन और रात में ध्वनि में डैसिबल (ए) की मात्रा निश्चित की गई है। इसी के तहत ही कोई भी व्यक्ति ध्वनि पैदा करने वाले उपकरणों का प्रयोग कर सकता है। राज्य सरकार द्वारा उक्त नियमों में थोड़ा बदलाव किया गया है। रात के समय 10 से 12 बजे तक जिला प्रशासन द्वारा सांस्कृतिक और धार्मिक त्यौहारों के अवसर पर कैलेण्डर वर्ष के 15 दिनों तक स्पीकर और माईक सिस्टम प्रयोग करने की अनुमति प्रदान की जा सकती है। इसके लिए प्रशासनिक अधिकारियों को अधिकृत किया गया है। आवासीय एवं धार्मिक क्षेत्र में यह अनुमति संबंधित उपमंडलाधीश से औद्योगिक यूनिट द्वारा ध्वनि होने के मामले में संबंधित क्षेत्रीय अधिकारी हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से तथा ऑटो मोबाइल्स से ध्वनि पैदा होने के मामले में जिला पुलिस अधीक्षक से छूट की स्वीकृति ली जा सकेगी।
    उन्होंने कहा कि ध्वनि प्रदूषण नियमों के तहत दिन और रात के समय अलग-अलग मापदंड निर्धारित किए गए हैं। औद्योगिक क्षेत्र में दिन के समय 75 डैसिबल (ए), रात के समय 70 डैसिबल (ए), व्यावसायिक क्षेत्र में दिन के समय 65 तथा रात के समय 55 डैसिबल (ए), आवासीय क्षेत्र में दिन के समय 55 और रात के समय 45 डैसिबल (ए) तथा शहर के साइलेंस जॉन में दिन के समय 50 और रात के समय 40 डैसिबल (ए) की मात्रा तय की गई है। इससे अधिक डैसिबल (ए) की मात्रा ध्वनि प्रदूषण नियंत्रण नियमों की अवहेलना मानी जाएगी।
    श्री सरो ने बताया कि शहर में अस्पताल, शिक्षण संस्थाओं, कचहरी परिसरों, धार्मिक स्थानों के 100 मीटर तक के क्षेत्र को साइलेंस जॉन घोषित किया गया है।  उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के नंबर एसओ 109/एनपी(आर एंड सी)आर2000/आर2/2003 के तहत स्वीकृति देने के लिए जिला स्तर पर अधिकारियों को शक्तियां प्रदान की गई है जिनमें जिला पुलिस अधीक्षक, उपमंडलाधीश तथा हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी शामिल हैं। नियमों के तहत कोई भी व्यक्ति साइलेंस जॉन में बिना किसी आपातकाल स्थिति के किसी प्रकार के हॉर्न का प्रयोग नहीं कर सकेगा। इसी प्रकार से साइलेंस जॉन में रात के दौरान पटाखे व आतिशबाजी फोडऩे की भी अनुमति नहीं होगी। कोई भी व्यक्ति ध्वनि उत्सर्जक निर्माण उपकरणों का भी रात के समय साइलेंस जॉन व आवासीय क्षेत्रों में प्रयोग नहीं कर सकेगा।
   
3641 अनुसूचित जाति के परिवारों व व्यक्तियों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई गई है   
सिरसा, 2 जनवरी। जिला में 20 सूत्रीय कार्यक्रम को सुचारू रूप से क्रियान्वित कर विभिन्न विभागों की योजनाओं के तहत 3641 अनुसूचित जाति के परिवारों व व्यक्तियों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई गई है।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि 20 सूत्रीय कार्यक्रम के तहत कृषि एवं औद्योगिक क्षेत्र में स्वरोजगार स्थापित करने हेतु 427 परिवारों को आर्थिक सहायता जुटाई गई है उन्हें स्वरोजगार स्थापित करने के लिए सहायता राशि अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम की योजनाओं के तहत प्रदान की गई है। इसके साथ-साथ लाडली योजना के तहत भी 1030 परिवारों को लाभान्वित किया गया है। उक्त कार्यक्रम के तहत जिला उद्योग केंद्र के माध्यम से 272 परिवारों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई गई है ताकि वे ये सहायता पाकर रोजगार स्थापित कर अपने परिवार की रोजी-रोटी चलाने के साथ-साथ देश व प्रदेश की आर्थिक स्थिति बढ़ाने में अपना योगदान दे सके।
    उपायुक्त ने बताया कि 20 सूत्रीय कार्यक्रम के तहत जिला में इंदिरा आवास योजना के तहत 521 अनुसूचित जाति के लोगों के मकान बनवाए गए हैं। स्वर्ण जयंती स्वरोजगार योजना के तहत कुल 32 व्यक्तियों को लाभान्वित किया गया है। स्वर्ण जयंती ग्राम स्वरोजगार योजना के तहत 147 अनुसूचित जाति के परिवारों को आर्थिक सहायता जुटाई गई है। उन्होंने कहा कि सहकारी समितियोंं की विभिन्न योजनाओं के तहत 81 व्यक्तियों को लाभान्वित किया गया है। इसके साथ-साथ मत्स्य पालन के क्षेत्र में भी विभाग द्वारा 20 सूत्रीय कार्यक्रम के तहत एससी कैटेगिरी के 15 व्यक्तियों को प्रशिक्षण एवं आर्थिक सहायता देकर लाभान्वित किया गया है। पशुपालन विभाग की योजनाओं के तहत आधा दर्जन व्यक्तियों को आर्थिक सहायता जुटाई गई है। इस प्रकार से गत नवंबर माह तक जिला में 20 सूत्रीय कार्यक्रम के तहत लगभग 62 प्रतिशत लक्ष्य को हासिल किया है। उन्होंने बताया कि पौधारोपण के क्षेत्र में भी 20 सूत्रीय कार्यक्रम के तहत विशेष उपलब्धि हासिल की है।
    उन्होंने बताया कि वन विभाग द्वारा 428.26 हैक्टेयर भूमि में 9 लाख 46 हजार पौधों की रोपाई की गई है। पौधारोपण की संख्या के मामले में विभाग द्वारा शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया गया है। इसके साथ-साथ जिला में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत 14 कि.मी. की लंबाई की नई सड़कों का निर्माण किया गया है। विद्युतीकरण के क्षेत्र में 20 सूत्रीय कार्यक्रम को अमली जामा पहनाने में जिला में शत-प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति की गई है। राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के तहत जिला में 19 हजार 247 बिजली कनैक्शन जारी किए गए हैं।

किसानों को उनकी जरूरत के अनुसार यूरिया खाद उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें
सिरसा, 2 जनवरी। हरियाणा कृषि विभाग के महानिदेशक श्री अशोक यादव ने कृषि अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे किसानों को उनकी जरूरत के अनुसार यूरिया खाद उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें। प्रदेश में इस समय पर्याप्त मात्रा में यूरिया खाद उपलब्ध है। श्री यादव आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कृषि अधिकारियों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को नववर्ष की शुभकामनाएं भी दी।
    स्थानीय लघु सचिवालय के डीआरडीए हॉल में आयोजित इस वीडियो कांफ्रेंसिंग में कृषि विभाग के उपमंडल अधिकारी सुखदेव सिंह, गुणवत्ता नियंत्रण निरीक्षक बाबूलाल व राजेंद्र सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। उन्होंने इस कांफें्रसिंग के माध्यम से किसानों को सलाह दी है कि वे रबी फसल का उत्पादन बढ़ाने के लिए यूरिया खाद की नियमित मात्रा में बैजल डोज का प्रयोग विभागीय अधिकारियों व कृषि वैज्ञानिकों की सलाह से करें। इसके साथ-साथ खरपतवारनाशक व अन्य प्रकार की बीमारियों के निदान के लिए भी नियमित रूप से विभागीय अधिकारियों से संपर्क में रहे। अधिकारियों को भी चाहिए कि वे संबंधित क्षेत्रों में खेतों में जाकर किसानों की समस्याओं को जानें और उन्हें दूर करें।
    इस बैठक में स्थानीय कृषि विभाग के अधिकारी राजेंद्र सिंह ने बताया कि जिला में इस समय किसानों की मांग से भी अधिक यूरिया खाद की मात्रा उपलब्ध है। इस समय हैफेड और पैक्स समितियों तथा निजी क्षेत्रों में 10 हजार मीट्रिक टन से भी अधिक यूरिया खाद की मात्रा उपलब्ध है। 5 हजार मीट्रिक टन हैफेड के पास, 500 मीट्रिक टन से भी अधिक पैक्स समितियों के पास तथा 4170 मीट्रिक टन यूरिया खाद निजी क्षेत्र के प्रतिष्ठानों के पास हैं।
    उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारियों के आदेशानुसार विभिन्न माध्यमों से किसानों की मांग पूरी करने के लिए पैक्स समितियों के पास भेजी जा रही है जहां किसानों को आसानी से खाद उपलब्ध हो रहा है। उन्होंने बताया कि जिला में लक्ष्य के अनुरूप 2 लाख 90 हजार हैक्टेयर भूमि पर गेहूं, 45 हजार हैक्टेयर भूमि पर सरसों, 10 हजार हैक्टेयर से भी अधिक भूमि पर जौ फसल की बिजाई की गई है। उन्होंने बताया कि इस सीजन में गेहूं उत्पादन का 51.50 क्विंटल प्रति हैक्टेयर का लक्ष्य रखा गया है जबकि गत वर्ष जिला में 51.30 क्विंटल प्रति हैक्टेयर का उत्पादन हुआ था। सिरसा जिला गेहूं के उत्पादन के क्षेत्र में प्रदेशभर में प्रथम रहा। उन्होंने दावा किया कि किसानों की मेहनत और विभागीय प्रयासों के चलते इस बार भी सिरसा जिला गेहूं उत्पादन में अग्रणीय रहेगा।

30 मीटर की वर्जित पट्टी में हुए निर्माणों को निर्धारित फीस जमा करवाकर नियमित करवाया जा सकेगा
सिरसा, 3 जनवरी। जिला के अंतर्गत पडऩे वाले राष्ट्रीय राजमार्ग व अन्य अनुसूचित मार्गों की 30 मीटर की वर्जित पट्टी में हुए निर्माणों को निर्धारित फीस जमा करवाकर नियमित करवाया जा सकेगा।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि पंजाब अनुसूचित सड़क तथा अनियंत्रित क्षेत्र, अनियमित विकास निषेधन (हरियाणा संशोधन) अध्यादेश 2009 के प्रारंभ से तुरंत पूर्व अस्तित्व में था। अधिनियम की धारा 3 के उपबंधों से ऐसे निर्माण के अपवर्जन के लिए प्रारूप नियमों के प्रकाशन के छह महीनों के भीतर जिला नगर योजनाकार के कार्यालय में आवेदन करना होगा जिसके साथ राजस्व दस्तावेज (अधिप्रमाणित प्रतियां) पंजीकरण अभिलेख, हलका पटवारी द्वारा विधिवत सत्यापित शिजरा नक्शा, हलका पटवारी द्वारा विधिवत सत्यापित जमाबंदी एवं अच्छादित क्षेत्र के लिए हैच में सम्मिलित क्षेत्र विस्तृत भवन नक्शे दर्शाते हुए स्थल नक्शा जो वास्तुकार, अभियंता द्वारा विधिवत आदि प्रमाणित हो, इन सभी दस्तावेजों की तीन-तीन प्रतियां आवेदन के साथ प्रस्तुत करनी होगी।
    उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग, अनुसूचित सड़कों 30 मीटर वर्जित पट्टी में नियमित करने के लिए सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर फीस की दर 600 रुपए प्रति वर्ग मीटर तथा अनुसूचित मार्ग पर 350 रुपए प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से निर्धारित फीस रखी गई है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की अधिसूचना नं. सी-620 वोल-2-एसटीपी(ई एंड वी)/2011-1776 के तहत निर्माण का प्रत्येक स्वामी जो पंजाब अनुसूचित सड़क तथा नियंत्रित क्षेत्र अनियमित विकास निषेधन अध्यादेश 2009 के नियमों के प्रकाशन के छह महीनों के भीतर स्थानीय नगर योजना को आवेदन कर सकता है।
    उपायुक्त ने बताया कि आवेदन करने के पश्चात अधिकारी की गठित समिति नियमित करने हेतु मामले की समीक्षा करेगी। इस समिति में जिला नगर योजना का, उपायुक्त का प्रतिनिधि, जो हरियाणा सिविल सेवा के स्तर का अधिकारी हो तथा लोक निर्माण विभाग के स्तर का अधिकारी हो तथा लोक निर्माण विभाग (भवन तथा सड़क) संबंधित क्षेत्र के कार्यकारी अभियंता सम्मिलित होंगे, आवेदन की समीक्षा के  बाद यदि समिति संतुष्ट है तो समिति आवेदक से पंजीकृत लिफाफे में उसको दिए गए नोटिस की तिथि से 30 दिन की अवधि के भीतर राष्ट्रीय राजमार्ग अवचिति संरचना, निर्माण के लिए निर्धारित फीस राशि जमा करवाने की अपेक्षा करेगी तथा अधिनियम की धारा 3 के उपबंधों से अपवर्जित किया समझा जाएगा। यदि कोई उक्त अवधि के भीतर दस्तावेज जमा करवाने में असफल होता है तो ऐसा निर्माण अपवर्जित नहीं गया समझा जाएगा।

सिपाही पदों की भर्ती के लिए साक्षात्कार 6 जनवरी को
सिरसा, 3 जनवरी।  सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि चेयरमैन, चयनबोर्ड यमुनानगर एवं पुलिस अधीक्षक कमांडो हरियाणा लेवल, करनाल के दिशा-निर्देशानुसार हरियाणा पुलिस में पुरूष सिपाही पदों की भर्ती के लिए जिन उम्मीदवारों ने वर्ष 2008 में पुलिस अधीक्षक यमुनानगर के कार्यालय में आवेदन किया था। उनमें से सभी वर्गों के पात्र पाए गए गैर हाजिर उम्मीदवारों को साक्षात्कार पुलिस अधीक्षक, कमांडो हरियाणा लेवल, करनाल के कार्यालय में दिनांक 6 जनवरी 2012 को प्रात: आठ बजे से आरंभ होना है इसलिए सभी पात्र उम्मीदवार अपने शैक्षणिक मूल दस्तावेज व उनकी छाया प्रतियां साथ लेकर आएं।

पदोन्नत कर सहायक उपनिरीक्षक बनाया
सिरसा, 3 जनवरी।  पुलिस महानिरीक्षक हिसार मंडल हिसार के अनुमोदन पर पुलिस अधीक्षक सिरसा श्री देवेंद्र सिंह यादव ने जिला के आठ हवलदारों को 22 वर्ष की संतोषजनक सेवा पूरी करने पर नववर्ष पर पदोन्नति का तोहफा देकर उन्हें पदोन्नत कर सहायक उपनिरीक्षक बनाया है।  पदोन्नति पाने वालों में मुख्य सिपाही हरमेश-94, ईश्वर सिंह-130, राजपाल-202, जगबीर सिंह-215, कश्मीर सिंह-284, राजबीर सिंह-815, रणधीर-1109 व इंद्रजीत सिंह-101 के नाम शामिल हैं। नववर्ष पर मिली इस पदोन्नति पर उक्त पुलिस कर्मियों ने मिठाई बांटकर बधाई दी और खुशी जाहिर की।

गश्त व चैकिंग के दौरान विभिन्न मामलों में आठ लोगों को गिरफ्तार किया
सिरसा, 3 जनवरी।  जिला पुलिस ने बीते दिवस गश्त व चैकिंग के दौरान विभिन्न मामलों में आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए लोगों के कब्जे से पुलिस ने जुआ व सट्टा की राशि तथा चूरापोस्त बरामद कर उनके विरूद्ध संबंधित थानों में अभियोग दर्ज किए हैं। जिला की शहर डबवाली थाना पुलिस ने तीन लोगों को सार्वजनिक स्थल पर जुआ खेलने के आरोप में काबू किया है। पकड़े गए लोगों के कब्जे से 350 रुपए की जुआ राशि भी बरामद की है। पकड़े गए व्यक्तियों के नाम खेमचंद पुत्र दल्लूराम वार्ड नं. 15 मंडी डबवाली, लालचंद पुत्र चेतनराम निवासी वार्ड नं. 14 मंडी डबवाली व विनोद पुत्र मंगलीराम निवासी वार्ड नं. 4 विजय नगर राजस्थान के रूप में हुई है।
    एक अन्य मामले में शहर डबवाली पुलिस ने कुलवंत सिंह पुत्र मल सिंह निवासी मंडी डबवाली को 140 रुपए की सट्टा राशि के साथ मंडी डबवाली से काबू किया है।
    जिला की ऐलनाबाद थाना पुलिस ने गश्त के दौरान भवर लाल पुत्र किशन लाल निवासी वार्ड नं. 17 ऐलनाबाद को सट्टा खाईवाली करने के आरोप में 560 रुपए की सट्टा राशि के साथ कस्बा ऐलनाबाद से काबू किया है। वहीं एक अन्य मामले में थाना शहर सिरसा पुलिस ने राजकुमार पुत्र हरबंस लाल निवासी जैजै कॉलोनी निवासी सिरसा को 380 रुपए की सट्टा राशि सहित काबू किया है।
    जिला की सदर थाना डबवाली पुलिस ने राजीव उर्फ राजू पुत्र इंद्रपाल निवासी चौटाला को सट्टा खाईवाली करने के आरोप में 435 रुपए की सट्टा राशि सहित उसी के गांव से काबू किया है।
    जिला के सदर डबवाली थाना की चौटाला पुलिस चौकी के प्रभारी सहायक उपनिरीक्षक सूरजभान ने गश्त और चैकिंग के दौरान एक व्यक्ति को 5 किलो 200 ग्राम चूरापोस्त सहित गांव अबूबशहर क्षेत्र से काबू किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान रूप चंद पुत्र जगराज सिंह निवासी तलवंडी साबो पंजाब के रूप में हुई है। आरोपी के विरूद्ध मादक पदार्थ अधिनियम के तहत सदर डबवाली थाना में मामला दर्ज किया गया है और उसी आज डबवाली अदालत में पेश किया जाएगा।

आज की नारी में नवचेतना हैं, नव जागृति हैं
सिरसा,    आज की नारी में नवचेतना हैं, नव जागृति हैं। वह अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हैं और
शिक्षित तथा राजनीतिक दृष्टि से पुरूष के बराबर अधिकारों की अधिकारिणी हैं। इसलिए हमें पेरे देश में
बेटी बचाओं अभियान की अलख जगानी हैं और लोगो को जागरूक करना हैं। ये शब्द कुमकुम ग्रोवर,
जिला शिक्षा अधिकारी ने स्थानीय राजकीय हाई स्कूल, कीर्तिनगर में लायन्स क्लब सिरसा अमर द्वारा
आयोजित बेटी बचाओं अभियान व वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए।
उन्होंने कहा कि हमारे भीतर आत्मविश्वास प्रबल होना चाहिए तथा निरन्तर अभियान के साथ-साथ परिश्रम,
लग्रन व कर्मशील होना होगा तभी सफ लता हमारे कदम चूमेगी और मानसिक, बौद्धिक तथा आध्यात्मिक
उन्नति होगी। इससे पूर्व कार्यक्रम का आरम्भ हवन यज्ञ से किया गया तथा स्काउट के बच्चों ने सलामी दी।
    इस अवसर पर लायन्स क्लब सिरसा अमर के चार्टर  प्रधान लायन रमेश साहुवाला ने बच्चों को
नेत्रदान के प्रति जागरूक किया और कहा कि सिरसा में लायन नेत्र बैंक हैं। आप सभी अपने घरवालों को
इसके लिए प्रेरित करें। इस अवसर पर ब्रहम्कुमारी बहन बनिता ने बच्चों को अपने सम्बोधन में कहा कि
हमें आपस में मिलजुल कर रहना चाहिए और सभी  को प्रेम से बोलते हुए अपने आप से प्रेम करना चाहिए।
    इस अवसर पर उत्कृष्ट रिकार्ड रखने के लिए मोहित कुमार को सम्मानित किया गया वहीं
रंगोली एवं पेंटिंग प्रतियोगिता में राधेश्याम को प्रथम पुरस्कार,मेहन्दी रचाओं प्रतियोगिता में पुष्पा रानी को
प्रथम पुरस्कार दिया गया। इसके साथ-साथ कार्ड मेकिंग में रमेश कुमार को प्रथम, विज्ञान प्रतियोगिता में
मनु मोंगा को प्रथम पुरस्कार, योगा में विक्रम कुमार को प्रथम पुरस्कार दिया गया। इसके अलावा पूनम
रानी, मीनू रानी, सायरा, गौरव को भी विभिन्न प्रकार के प्रतियोगिताओं में भाग लेने पर पुरस्कार देकर
सम्मानित किया गया।
    इस अवसर पर लायन इन्द्र कुमार गोयल, लायन भारत भूषण ऐलावादी, कमलेश आहुजा,
एन0 के 0 गुप्ता, हरबंस लाल भाटिया, सुरेश कुमार, गिन्नी देवी, सन्दीप कुमार, धीरज कमार, अनिता रानी,
आशा जग्गा, शलिनी मैहत्ता, बलजिन्द्र कौर, हेमन्त रानी, राज रानी, रिम्पल रानी, रोहताश कुमार, राजेश
कुमार, सुखदेव सिंह, प्रोमिला रानी, चरणदास, पुनीत कुमार उपस्थित थे। अंत में स्कूल के मुख्याध्यापक
श्री विजय कुमार चुघ ने मुख्यातिथि श्री मति कुमकुम गंोवर को स्मृति चिहन देकर सम्मानित किया गया
तथा आए हुए सभी लोगो का आभार व्यक्त किया।

अशोक तंवर आगामी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों की तैयारियों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के दौरे पर है
बाराबंकी/फैजाबाद, 3 जनवरी-अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव एवं सिरसा के सांसद श्री अशोक तंवर आगामी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों की तैयारियों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के दौरे पर है। श्री तंवर मंगलवार सुबह लखनऊ से सड़क मार्गं द्वारा बाराबंकी पहुंचे। बाराबंकी में कांग्रेस उम्मीदवारों एवं पदाधिकारियों की बैठक में आगामी चुनावों की रणनीति पर बात हुईं। हरियाणा से सांसद श्री अशोक तंवर को विधानसभा चुनावों में आरक्षित विधानसभा सीटों की विशेष जिम्मेदारी सौंपी गईं है। वे अगले कुछ महीनों तक प्रदेश की 85 आरक्षित सीटों का दौरा करेंगे। ज्ञात हो कि बाराबंकी से सांसद एवं अनुसूचित जाति आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री  पी.एल. पुनिया को भी कांग्रेस की तरफ से आरक्षित सीटों पर विशेष ध्यान रखने को कहा गया है।
                     समझा जाता है कि दोनों नेता प्रदेश की लगभग 85 आरक्षति सीटों पर सीधे-सीधे बसपा एवं अन्य दलों से मुकाबला करेगें। दिलचस्प बात है कि दोनों नेता दलित बिरादरी से ताल्लुकरखते है और बसपा के इस पारंपरिक वोट बैंक में दोनों की अच्छी-खासी पकड़ है। श्री तंवर को जहां कई सालों का सांगठनिकअनुभव है वहीं अभी हाल ही में उनकेलोकसभा क्षेत्र सिरसा की रतिया विधानसभा सीट पर हुए उपचुनावों में कांग्रेस की भारी मतों से चौंका देने वाली जीत के पीछे उनके चुनावी रण-कौशल का बड़ा हाथ बताया जाता हैै। तभी से उत्तर प्रदेश में उनकी सक्रिय भूमिका केप्रयास लगाए जा रहे थे। दूसरी ओर श्री पूनिया को कांग्रेस की बसपा विरोध की राजनीति का मजबूत चेहरा माना जाता है। एक समय मायावती सरकार में महत्वपूर्ण प्रशासनिक अधिकारी रहे श्री पुनिया ने पिछले लोकसभा चुनावों में बाराबंकी से कांग्रेस की टिकट पर महत्वपूर्णं जीत दर्जं की। अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष के रूप में भी श्री पुनिया लगातार मायावती सरकार को कटघरे में खड़ा करते रहे है।
                  प्रदेश में कांग्रेस केपक्ष में माहौल खड़ा करने के श्री राहुल गांधी के प्रयासों को अब और सटीक रणनीति के साथ अमली-जामा पहनाया जा रहा है। कांग्रेस एक ओर जहां प्रदेश में 22 सालों से गैर-कांग्रेसी सरकारों के कुशासन को मुद्वा बना रही है वहीं उसने सपा, बसपा एवं भाजपा की जाति व धर्म आधारित राजनीति को भी करारा जवाब देने का मन बना लिया है। इसी प्रयास केतहत प्रदेश की आरक्षति सीटों पर सभी जातियों को साथ लेकर बेहतर चुनावी प्रबंधन करने की जिम्मेवारी दोंनो नेताओं को सौंपी गईं है। दोनों नेता पहले दौर में राज्य के सभी मंडलों पर कांग्रेस उम्मीदवारों एवं कार्यकर्ताओं के साथ समीक्षा बैठक करेगें, उसके बाद जल्द ही दूसरे दौर में प्रत्येक विधानसभा वार दौरा करेगें और पार्टी कार्यकर्ताओं से रूबरू होगें।
                 बाराबंकी व फैजाबाद में कार्यकर्ताओं की बैठक को सम्बोधित करते हुए सांसद अशोक तंवर ने कहा कि राज्य की यह 85 आरक्षित सीटें अन्य सीटों की जीत को प्रभावित करेगी तथा प्रदेश में कांगे्रस सरकार बनने में अपना महत्वपूर्ण योगदान अदा करेगी। उन्होंने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे जी-जान से विधानसभा क्षेत्र में पार्टी की नीतियों का प्रचार करें और पार्टी प्रत्याशियों को जीतानें का कार्य करें। उन्होंने विशेष तौर पर युवाओं से आह्वान किया कि वे प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनाने का मौका अवश्य दें, क्योंकि अधिकतर युवा साथियों ने अपने जीवन में कांग्रेस का शासन भी नही देख पाए। सांसद तंवर का उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में कार्यकर्ताओं द्वारा फूलमालाओं से भव्य स्वागत किया गया।
                    इस अवसर पर उनके साथ बाराबंकी पार्टी जिलाध्यक्ष फाऊद किदवई, सुरेन्द्र दलाल,बाराबंकी से पार्टी प्रत्याशी बैजनाथ रावत, हैदरगढ़ से पार्टी प्रत्याशी आरके चौधरी, मिलकीपूर से पार्टी प्रत्याशी भोला भारती, अलहापूर से पार्टी प्रत्याशी जयराम निमल, बलरामपूर से पार्टी प्र्रत्याशी शिवलाल, महादेवा से पार्टी प्रत्याशी चन्द्र प्रकाश, वरिष्ठ कांग्रेस नेता रामफल लोट,भानू प्रताप सिंह, सुमित मधुर सहित अन्य वरिष्ठ नेता उपस्थित थे।

जब भी कोई संबंधी हमारे समक्ष आता है तो हम हाथ जोड़कर नमस्ते या नमस्कार कहते हैं
सिरसा। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की ओर से वर्क शॉप टू अवेकन यूथ के अंतगर्त सर्व श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी सुश्री ईश्वरी भारती ने राजकीय कन्या माध्यमिक स्कूल, पन्नीवाला मोटा में बच्चों को भारतीय संस्कृति के बारे में बताते हुए कहा हमारे देश की यह परपंरा है कि जब भी कोई संबंधी हमारे समक्ष आता है तो हम हाथ जोड़कर नमस्ते या नमस्कार कहते हैं। यदि कोई आदरणीय व्यक्ति हो तो हम उनके पांव छूते हैं। इसके अतिरिक्ति विशिष्ट महापुरूषों के सम्मान में गर्म या ठंडे पानी या कच्चे दूध से चरणा धोने की भी परपंरा है। भगवान एवं गुरू को हम दंडवत प्रणाम भी करते हैं। भारतवर्ष में यह प्रथाएं ऋषि मुनियों की देन हैं। जोकि सर्वोपरि व वैज्ञानिक हैं। इन परंपराओ में किसी प्रकार का दोष नहीं हैं अपिुत इन क्रियाओं में हित ही हित निहित है। इसके विपरित विदेशों में लोग एक दूसरे के प्रति अपनी प्रसन्नता, सम्मान व प्रेम जाहिर करने हेतू हैंडशेक, किस करना व हग करना (गले लगाना) जैसी पद्धत्तियां अपनाते हैं।
    उन्होंने कहा कि यह पद्धत्तियां कितनी हानिकारक व जानलेवा है आप इसका अनुमान भी नहीं लगा सकते। आज स्वाइन फ्लू नामक  जानलेवा बीमारी का आतंक पूरे विश्व में मंडरा रहा है। यह एक संक्रामक रोग है। जो एक दूसरे के संपर्क में आने से फैलता है। अभी हाल ही में हावेर्ड यूनिवर्सिटी ने एक सर्वे किया जिसके अनुसार 10 प्रतिशत अमेरिकी नागरिकों ने हैंड शेक, हंगिंग आदि को अलविदा कह दिया। टर्की देश के हैल्थ मिनिस्टर ने जनता से अपील की कि  वे टर्की परंपराओं से परहेज करें। इसके विपरित भारतीय परंपराओं अनुसार दूर से हाथ जोड़कर नमस्ते कहने से किसी भी प्रकार का संक्रामक रोग लगने की संभावना नहीं रहती मन में विकार जन्म नहीं लेते। जब हम बड़ों या महापुरूषों के चरण स्पर्श करते हैं तो उनकी दिव्य ऊर्जा के घेरे में आ जाते हैं। उनकी पावन व ऊर्जावान तंरगे हमारा कल्याण करती हैं। अत: हमारी भारतीय परंपराएं रूढि़वादी नहीं हैं। हम इनका भली प्रकार अवलोकन करें और श्रद्धापूर्वक इन्हें अपने जीवन में उतारें। पश्चित देशों की परंपराओं का अंधानुकरण न करें। इस मौके पर स्कूल के हैडमास्टर भगवत प्रसाद शर्मा ने बच्चों का मार्गदर्शन करने पर संस्थान का धन्यवाद किया।

दादा भूमिया खेड़ा के वार्षिक मेले व भंडारे में पहुंचकर होशियारी लाल शर्मा ने शुभारंभ किया
सिरसा। गांव कंवरपुरा में आयोजित हुए जय श्री दादा भूमिया खेड़ा सेवा समिति की ओर से दादा भूमिया खेड़ा के वार्षिक मेले व भंडारे में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने पहुंचकर शुभारंभ किया। इस मौके पर श्री शर्मा ने बाबा भूमियाखेड़ा के मंदिर पर जाकर माथा टेका व आशीर्वाद प्राप्त किया। आस-पास के गांवों से सैकड़ों की संख्या में पहुंचे लोगों ने भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया। इस दौरान मेले का भी आयोजन किया गया जिसमें बच्चों के खेलने की चिजों से लेकर अन्य कई प्रकार की स्टालें लगाई गईं। श्री शर्मा ने भी मंदिर परिसर में लंगर व भंडारे के सुचारू रूप से हो कार्य को देखा और कहा कि मानव सेवा के लिए भंडारे का आयोजन किया जाता है। इसके अलावा दादा भूमिया खेड़ा द्वारा मानवता के लिए किए गए कार्य को याद रखने के लिए हर साल मंदिर परिसर में इस भंडारे का आयोजन किया जाता है। जहां एक ओर दादा भूडिय़ाखेड़ा के भक्त यहां आकर प्रसाद प्राप्त करते हैं तथा वे सभी उनके आशीर्वाद को प्राप्त करके मन मांगी मुराद भी पाते हैं। श्री शर्मा ने भी प्रसाद ग्रहण किया और कहा कि सेवा समिति को किसी भी प्रकार की सेवा की जरूरत हो वे हर समय उनकी मदद के लिए तैयार हैं। मंदिर परिसर के पिछली तरफ दिवार बनाए जाने की मांग को भी श्री शर्मा ने पूरा करवाने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर समिति के सदस्य राजेंद्र, मोहन लाल, मदन लाल, राम किशन ढाका, मंजीत, श्रवण, बलवंत बिराणा, बद्री श्योराण, अनिल लाखलाण, सुभाष गढ़वाल सहित अनेक ग्राम वासी मौजूद थे।

डिंग की टीम ने कंवरपुरा टीम को 52 रनों से शिकस्त दी
सिरसा। निकटवर्ती गांव कंवरपुरा में श्री बाला जी युवा क्रिकेट क्लब द्वारा आयोजित क्रिकेट टूर्नामेंट का बीते दिवस फाईनल मैच हुआ, जिसमें डिंग की टीम ने कंवरपुरा टीम को 52 रनों से शिकस्त दी। प्रतियोगिता के समापन अवसर पर किसान खेत मजदूर कांग्रेस के प्रांतीय सचिव एवं कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के अध्यक्ष भूपेश मेहता ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की तथा प्रतियोगिता में विजेता व उपविजेता टीम को ट्राफी देकर सम्मानित किया।
कंवरपुरा में आयोजित क्रिकेट टूर्नामेंट के फाईनल मैच डिंग मंडी तथा सतगुरू इलेवन कंवरपुरा टीमों के बीच खेला गया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए डिंग मंडी की टीम ने निर्धारित 12 ओवरों में मात्र 3 विकेटों के नुकसान पर 122 रनों का विशालकाय स्कोर खड़ा किया, जिसमें महत्वपूर्ण योगदान बल्लेबाज मधुसुदन का रहा, उसने मात्र 42 गेंदों पर 6 छक्कों व 8 चौक्कों की मदद से 95 रन बनाए। इसके जबाब में उतरी कंवरपुरा टीम मात्र 70 रन ही बना पाई। प्रतियोगिता में मैच आफ द मैच तथा मैन आफ द सीरिज के खिताब से डिंग मंडी के मधुसुदन को नवाजा गया। समापन अवसर पर भूपेश मेहता ने विजेता रही डिंग मंडी की टीम को 6100 रुपए व ट्राफी तथा उपविजेता रही कंवरपुरा टीम को 3100 रुपए व ट्राफी पुरूस्कार स्वरूप देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में भूपेश मेहता ने कहा कि युवा देश की रीढ़ है तथा विकास में अहम योगदान दें रहे है। उन्होंने कहा कि आज कांग्रेस के महासचिव राहुल गांधी व सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर युवाओं के आदर्श बने हुए है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा की सरकार ने वर्ष 2012 को युवा वर्ष के रूप में मनाने का ऐतिहासिक फैसला लिया है। श्री मेहता ने युवाओं को सामाजिक कार्यांे व राजनीतिक गतिविधियों में भी भाग लेने का आह्वान किया। इस अवसर पर उन्होंने क्लब सदस्यों को 6100 रुपए सहयोग राशि के रूप में दिए। इस अवसर पर क्लब के प्रधान इंद्र सिंह ढाका, राज कुमार ढीगरा, वेद प्रकाश , मनजीत सिंह, सुरेंद्र सिहं व अन्य ग्रामीणों ने भूपेश मेहता को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस मौके पर उनके साथ सुरजीत गोगी, गुरमेल सिंह, निजी सचिव प्रेम सैनी, मा. किशोर कुमार, संदीप इंदौरा सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।

रिक्शा, ऑटो रिक्शा, ओवरलोडिंग तथा कंडम आदि वाहनों में बच्चों को स्कूलों में लाने तथा ले जाने पर पूर्णतया पाबंदी लगाई जाती ह
सिरसा, 3 जनवरी। जिला में रिक्शा, ऑटो रिक्शा, ओवरलोडिंग तथा कंडम आदि वाहनों में बच्चों को स्कूलों में लाने तथा ले जाने पर पूर्णतया पाबंदी लगाई जाती है। आदेशों की अवेहलना करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी। इसके अलावा जुर्माना लगाने के साथ-साथ यातायात वाहनों को जब्त भी कर लिया जाएगा।
    यह आदेश जिला परिवहन अधिकारी श्री संतलाल पचार ने आज स्थानीय पंचायत भवन में सड़क सुरक्षा सप्ताह अभियान के तहत आयोजित जिले के सभी स्कूल संचालकों, प्रधानाचाया व मुख्याध्यापकों सहित उपस्थित विभिन्न विभागों की अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित करते हुए दिए। श्री पचार ने कहा कि यातायात नियमों की पालना न करने वालों व लापरवाही करने वाले स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके साथ-साथ चालक के लाइसेंस व वाहन का पंजीकरण भी रद्द कर दिया जाएगा।
    उन्होंने कहा कि बच्चे सबके बड़े प्यारे होते हैं तथा वे देश के भावी कर्णधार है इसलिए उनको सुरक्षित रखना हम सबका परम कत्र्तव्य बनता है। उन्होंने कहा कि बच्चों के अभिभावकों के साथ-साथ स्कूल संचालकों, जिला प्रशासन व समाज का भी कर्तव्य है कि बच्चों की देखभाल, शिक्षा-दीक्षा, संस्कार आदि के साथ सुरक्षित रखना भी अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हर वर्ष प्रदेश में एक जनवरी से सात जनवरी तक सड़क सुरक्षा सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। इस अभियान के तहत यातायात नियमों के बारे विस्तार से जानकारी दी जा रही है ताकि होने वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत स्कूल संचालकों तथा आमजन को जागरूक किया जा रहा है।
    श्री पचार ने कहा कि सर्वाेच्च न्यायालय के दिशा निर्देश सभी मापदंड पूरे होने चाहिए। उन्होंने कहा कि स्कूल वैन का रंग पीला, आगे पीछे स्कूल वैन लिखा हो, स्कूल संचालक का नाम, मोबाइल फोन आदि लिखा हो, वैन या वाहन आदि चालक का कम से कम पांच वर्ष का अनुभव होना चाहिए। वैन चालक का वर्ष में दो बार से ज्यादा चालान नहीं हुआ हो, फस्र्ट एड बॉक्स एवं अग्रिशमन सेवाएं सहित पूर्ण सेफ्टी होनी चाहिए। स्कूल वैन में अध्यापक या सहायक अवश्य साथ रहना चाहिए। खिड़कियों में ग्रिल लगी होनी चाहिए। स्पीड रेगुलेटर लगा हो। एक वाहन में 33 बच्चों से ज्यादा न हो और वे पूरी तरह से सीट पर बैठे होने चाहिए। सीटों के बीच में उचित स्थान उपलब्ध होना चाहिए। किराए के वाहन किसी भी सूरत में न हो। ये मापदंड सभी स्कूलों को पूरे करने होंगे। निर्देशों की पालना न करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि वाहन अच्छी हालत में होना चाहिए। वाहनों की शहरों में स्पीड 20 से 30 तथा अन्य स्थानों पर 40 से अधिक न हो। चालकों का मैडिकल समय-समय पर होना चाहिए। वाहनों के कागजात पूरे होने चाहिए। कुछ स्कूल संचालकों ने अन्य राज्यों से जो वाहन मंगवा रखे हैं उनका परमिट अवश्य लें जो टैक्स नहीं भरता तथा परमिट नहीं लेता है उनके वाहनों को जब्त कर लिया जाएगा और नियमों के अनुसार कार्यवाही की जाएगी।
    उन्होंने कहा कि बच्चों को निर्धारित एवं विशेष स्थान पर ही बिठाए व छोड़कर आए। किसी तरह की लापरवाही न करें। उन्होंने कहा कि समय-समय पर सरकार व प्रशासन द्वारा प्रशिक्षण दिया जाता है। इसका भी लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि स्कूली वाहनों के साथ होते हादसे से सर्तक होते हुए जिला परिवहन विभाग ने स्कूल संचालकों को नोटिस जारी कर हिदायतें दी हैं और जिला में कुछ चालान तथा वाहन भी जब्त किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अगर बच्चों को लाने व ले जाने के लिए थ्री-व्हीलर का प्रयोग किया तो स्कूल की मान्यता रद्द कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जिले में यदि कोई स्कूल बस या अन्य वाहन निर्धारित क्षमता से अधिक छात्रों को लाता व ले जाता है तो उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।
    इस अवसर पर उप पुलिस अधीक्षक श्री पूर्ण चंद पंवार ने कहा कि वाहनों पर अपने संपर्क नंबर के अलावा 100 नंबर जो टॉल फ्री है व 01666-247811 जो कंट्रोल रूम का नंबर है, अवश्य लिखें। उन्होंने यातायात नियमों की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि चालक वर्दी में रहना चाहिए। उन्होंने वाहन चालकों से अपील की कि वे चालान के भय से नहीं बल्कि मन से यातायात नियमों का पालन कर जिला पुलिस व प्रशासन का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि नियमों की पालना से न केवल दूसरों को बल्कि स्वयं की सुरक्षा भी बनी रहती है। सड़क पर वाहन का बीमा, प्रदूषण, ड्राइविंग लाइसेंस रजिस्ट्रेशन व अन्य कागजात पूरे होने चाहिए। इसके साथ ही दुपहिया वाहन पर तीन सवारियां बैठाने, बिना हैल्मेट के वाहन चलाना, सीट बेल्ट न बांधना और वाहन चलाते समय मोबाइल सुनना वाहन चालक के जीवन को खतरे में डाल सकते है। इसलिए वाहन चलाते समय सावधानी बरतने में ही भलाई है। उन्होंने अभिभावकों से अपील की है कि वे अपने नाबालिग बच्चों के हाथों में वाहन न सौंपे। लाड-प्यार अपनी जगह ठीक है, लेकिन बच्चों के हाथ में वाहन थमाने से वे दूसरों के जीवन के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं, वहीं बच्चों का जीवन भी खतरे में पड़ जाता है।
    इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी कुमकुम ग्रोवर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व सिरसा, डबवाली, ऐलनाबाद, रानियां, नाथूसरी चौपटा, ओढां, कालांवाली आदि स्कूलों के संचालक, प्रधानाचार्य, मुख्याध्यापक, अध्यापक बड़ी संख्या में उपस्थित थे

हॉल सेल पोलीपेक एसोसिएशन (पोलोथीन केरीबैग) की बैठक स्थानीय लक्ष्मी स्वीट्स में हुई
सिरसा। हॉल सेल पोलीपेक एसोसिएशन (पोलोथीन केरीबैग) की बैठक स्थानीय लक्ष्मी स्वीट्स में हुई। इस बैठक की अध्यक्षता हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष हीरा लाल शर्मा ने की। इस बैठक में पोलीथीन कैरीबेग ना बेचने को लेकर सर्वसम्मति से यह फैसला लिया गया कि पोलोथीन बेचने वाले होलसैल के व्यापारी सरकार की तरफ पोलोथीन के कैरीबेग न बेचने के जो दिशा-निर्देश दिए हैं उसका पालन करेंगे। जिलाध्यक्ष हीरा लाल शर्मा ने इस मौके पर कहा कि सरकार द्वारा पर्यावरण को बचाए रखने के लिए राज्य में पोलोथीन बिक्री को प्रतिबंधित किया है। जिला व्यापार मंडल भी सरकार के फैसले को मानते हुए जिले में पोलोथीन कैरीबेग की बिक्री पर रोक लगाने के लिए एसोसिएशन की तरफ से व्यापक कदम उठा रही है। श्री शर्मा ने कहा कि अगर फिर भी अधिकारी अपने निजी स्वार्थ हेतू किसी व्यापारी को तंग किया गया तो वह किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं होगा। उन्होंने जिला प्रशासन से मांग की है कि जब व्यापारी खुद ही पोलोथीन कैरीबेग नहीं बेचेगा तो कोई अधिकारी किसी दुकानदार को अनावश्यक तंग न करे। श्री शर्मा ने जिला प्रशासन से मांग की है कि इन व्यापारियों का अभी थोड़ा बहुत स्टाक पड़ा है। प्रशासन उसे बेचने के लिए थोड़ा समय दिया जाए ताकि उनका आर्थिक नुकसान न हो। इस मौके पर होलसैल पोलीपेक एसोसिएशन के प्रधान सतपाल फुटेला, व्यापार मंडल के जिला संरक्षक राजकरण भाटिया, व्यापार मंडल के वरिष्ठ उपप्रधान मा. रोशन लाल गोयल, महासचिव केदार पाहवा, ऑटो मार्केट एसोसिएशन के प्रधान अनिल बांगा, जिला व्यापार मंडल के उपप्रधान अंजनी करोडिय़ा, सतीश शर्मा, बलदेव सिंगला, देवेंद्र सोनी, परमानंद, बाबू राम मित्तल, राजेंद्र काठपाल, बलदेव कुमार, होलसेल पोलीपेक के सदस्य हरीश चंद अग्रवाल, ओमप्रकाश, हरि राम सिंगला, पुनित सिंगला, दिनेश चाचाण, विजय अरोड़ा, गुलशन खुराना, सुमेश गिल्होत्रा, राजकुमार खट्टर, सतीश ग्रोवर, मि_ू खुराना, मिट्ठू लिफाफेवाला सहित अनेक व्यापारी प्रतिनिधि उपस्थित थे।

31 परिवारों को दिया एक माह का राशन
सिरसा। डेरा सच्चा सौदा की सिरसा ब्लाक की साध संगत द्वारा 31 जरूरतमंद परिवारों को एक माह का राशन वितरित किया गया। स्थानीय पुरानी सिविल अस्पताल रोड स्थित शाह सतनाम जी ग्रीन एस वेलफेयर फोर्स विंग के फूड व वस्त्र बैंक पर सोमवार प्रात: नामचर्चा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें डेरा प्रेमियों ने भजन शबद गाकर डेरा के दूसरे गद्दीनशीं संत शाह सतनाम जी महाराज के पावन जन्ममाह की खुशियां मनाई। नामचर्चा के पश्चात डेरा प्रेमियों ने 31 गरीब जरूरतमंद परिवारों को एक माह का राशन वितरित बांटा, जिसमें डेरा प्रेमी राजेंद्र कक्कड़ का विशेष सहयोग रहा। इस अवसर पर ब्लाक भंगीदास कस्तूर इन्सां ने बताया कि पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां के वचनों पर अमल करते हुए साध संगत सप्ताह में एक दिन का उपवास रखकर जरूरतमंद लोगों की मदद करती है। इस अवसर पर सात मैंबर सुरेंद्र छाबड़ा, सुरेंद्र ठकराल, राकेश, लाभचंद, पंद्रह मैंबर भजन लाल, भूपेंद्र सिंह, ग्रीन एस के जिम्मेवार सदस्य गुलशन इन्सां, मनोहर इन्सां, सुरेश मोंगा, राजेंद्र मिढा, औमप्रकाश गुलजारी लाल, हरी ङ्क्षसह, 25 मैंबर बहन मीनू इन्सां, सुदेश इन्सां, प्रवीण इन्सां, वीना इन्सां सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

सांसद तंवर का यूपी दौरा कल से
चंडीगढ, 2 जनवरी : सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर कल 3 जनवरी से उत्तर प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा करेगें। इस दौरान सांसद तंवर कार्यकर्ताओं की बैठक भी लेगें। सांसद तंवर 3 जनवरी को प्रात:10 बजे हलका बाराबांकी, दोपहर 2 बजे फैजावाद, 4 जनवरी को प्रात: 10 बजे गौरखपुर, सांय 4 बजे वाराणसी, 5 जनवरी को प्रात: 11 बजे इलाहाबाद, सांय 6 बजे कानपूर, 7 जनवरी को प्रात: 11 बजे मेरठ आदि में कार्यकर्ताओं की बैठक लेगें और उत्तर प्रदेश विधानसभा क्षेत्र चुनाव को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश देगें।

जरूरतमंद बच्चों को कापी पैंसेले वितरित
सरसा। यूथ वीरांगना संस्था द्वारा नेहरू पार्क में जरूरतमंद बच्चों को स्टेशनरी, जुराबे तथा अन्य खाद्य सामग्री वितरित की गई। इस अवसर पर संस्था की सदस्या सुमन रानी, सुजाता, रानी, अंजू, सारिका, कमलेश, आशा, भावना आदि उपस्थित थी। संस्था की पदाधिकारी सुमन ने बताया कि इस अवसर पर पार्क में कुछ घुमंतू किस्म के बच्चों की जेब से संस्था की पदाधिकारियों ने बीड़ी-माचिस इत्यादि निकाली तथा उन्हें भविष्य में नशा न करने के लिए प्रेरित किया। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि संस्था की पदाधिकारियों द्वारा 3 जनवरी को रानियां गेट पर नशों, कन्याभ्रूण हत्या, वेश्यावृति इत्यादि सामाजिक बुराइयों के खिलाफ जागरूकता रैली निकालेंगी। 

गश्त व चैकिंग के दौरान बीते दिवस विभिन्न मामलों में 13 लोगों को गिरफ्तार किया
सिरसा, 2 जनवरी। जिला पुलिस ने गश्त व चैकिंग के दौरान बीते दिवस विभिन्न मामलों में 13 लोगों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए लोगों से सट्टा व जुआ राशि, शराब व चूरापोस्त बरामद कर उनके विरुद्ध संबंधित थानों में मामले दर्ज किये गये हैं।
    जिला की सदर सिरसा पुलिस ने मक्खन सिंह पुत्र रांझा राम निवासी शाहपुर बेगू को 355 रुपये की सट्टा राशि के साथ उसी के गांव से, जबकि रमेश कुमार पुत्र बल्ला राम निवासी मल्लेकां को 570 रुपये की सट्टा राशि के साथ मल्लेकां से गिरफ्तार किया है। जिला की कालांवाली थाना पुलिस ने मोहन लाल पुत्र जग्गर सिंह निवासी गांव कालांवाली को 510 रुपये की सट्टा राशि के साथ गांव कालांवाली से काबू कर लिया। चौपटा थाना पुलिस ने सार्वजनिक स्थान पर जुआ खेलते राजेन्द्र पुत्र हरदेव व राजेराम पुत्र बोगा राम निवासी लुदेसर को 3870 रुपये की जुआ राशि के साथ उन्हीं के गांव से काबू कर लिया। बडागुढ़ा थाना पुलिस ने सट्टा खाईवाली करने के आरोप में खुशहाल पुत्र रघुवीर सिंह निवासी बडागुढ़ा को 210 रुपये की सट्टा राशि के साथ बस स्टैंड बडागुढ़ा से जबकि रोड़ी थाना पुलिस ने गश्त के दौरान भल्ला सिंह पुत्र समुद्र सिंह निवासी गांव रोड़ी को 2 किलोग्राम चूरापोस्त के साथ जाटाना रोड रोड़ी से काबू किया है। शहर डबवाली थाना पुलिस ने सट्टा खाईवाली करने के आरोप में भूषण कुमार पुत्र नत्थू राम निवासी देसू जोधा को 215 रुपये की सट्टा राशि के साथ जबकि वेदपुरी पुत्र ओमपुरी निवासी गांव मोहोकमपुरा हॉल जवाहर नगर मंडी डबवाली को 10 किलोग्राम चूरापोस्त के साथ मंडी डबवाली से काबू कर लिया। सदर डबवाली थाना पुलिस ने सट्टा खाईवाली करने के आरोप में रूपचंद पुत्र तेलू राम निवासी गांव गंगा को 450 रुपये की सट्टा राशि के साथ गांव गंगा से जबकि शहर डबवाली पुलिस ने राजू पुत्र सीता सिंह निवासी मसीतां को 8 बोतल देसी शराब के साथ गांव मसीतां से व पप्पी पुत्र जगसीर निवासी देसू जोधा को 10 बोतल देसी शराब के साथ उसी के गांव देसू जोधा से काबू किया है। एक अन्य घटना में रोड़ी थाना पुलिस ने गश्त के दौरान चांद सिंह पुत्र भूरा सिंह निवासी मत्तड़ को 10 बोतल देसी शराब के साथ उसी के गांव मत्तड़ क्षेत्र से काबू किया है।

समाज की आधारभूत इकाई मानव आज एकता, परस्पर सौहार्द और आपसे भाईचारे के महत्व को भुला चुका है
सिरसा। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की ओर से गांव खुईयां नेपालपुर में श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी सुश्री प्रकाशा भारती जी ने ग्रामवासियों को संबोधित करते हुए कहा समाज की आधारभूत इकाई मानव आज एकता, परस्पर सौहार्द और आपसे भाईचारे के महत्व को भुला चुका है। जिस देश में कभी स्त्री की पूजा होती थी आज उसी स्त्री को गर्भ में ही समाप्त कर दिया जाता है। बेटी के जन्म पर बधाई देते हम संकुचाते हैं। एक साल में करीब एक लाख कन्या भ्रूण की हत्या कर दी जाती है। जो माता पिता महंगे परिक्षण की हैसियत नहीं रखते वे अपने हाथ से यह काम करते हैं। कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में जन्म के ठीक बाद ही लड़की को मार दिया जाता है या जिंदा दफना दिया जाता है। ऐसे में गांव के स्तर पर लड़कियों के महत्व की संस्कृति का विकास करना जरूरी है। उन्होंने कहा कि यह घृणात्मक परिस्थितियां हमारी अवैज्ञानिक व संकुचित विचारधारा के ही परिणामवश है। उदाहरणत: जब एक त्रिशंकु में से सफेद प्रकाश की किरणें गुजरती हैं तो सात विभिन्न रंग दिखाई देते हैं एक साधारण मनुष्य अल्पज्ञता के कारण इन सात रंगों के भिन्न-भिन्न स्त्रोतों से उत्पन्न मानता है। परंतु एक वैज्ञानिक जानता है कि विभिन्न रंगों की किरणें सफेद प्रकाश का विदघटित स्वरूप मात्र है। दृष्टिकोण का यही अंतर एक साधारण इंसान व ब्रह्मज्ञान साधक के बीच भी व्याप्त होता है। साधारण मनुष्य के  लिए यह संसार भिन्न-भिन्न भाषा, वेशभूषा, रूपरंग, लिंग व संप्रदायों वालों जीवों को ग्रह स्थान। परंतु एक ज्ञानी भगत इन विभिन्नताओं में भी भिन्नता का अनुभव करता है। जो इस सार्वभौमिक ब्रह्म का साक्षात्कार कर लेता है। उसी के लिए यह संपूर्ण जगत एक दिव्य माला और प्रत्येक जीव इस माला में गुथी एक मणी के समान हो जाता है। जब ऐसी दृष्टि उत्पन्न हो जाएगी तो लिंग भेद या कन्या भू्रण हत्या तो क्या पापाचार, भ्रष्टाचार आदि सारी कुरीतियों स्वयं खत्म हो जाएगी और एक स्वस्थ समाज का निर्माण हो जाएगा। इस कार्यक्रम में सुभाष, मनोहर, देशराज, मदन, ओमप्रकाश, रानी देवी, कलां देवी, कमला देवी आदि उपस्थित थे।

आंखों की जांच का एक विशाल कैंप का आयोजन किया गया
सिरसा, 2 जनवरी। श्री तारा बाबा चेरिटेबल अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर द्वारा नववर्ष के उपलक्ष्य में हनुमानगढ़ जिला के नोहर कस्बा के गांव ढाणी लाल खां के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में आंखों की जांच का एक विशाल कैंप का आयोजन किया गया। इस शिविर में अस्पताल के नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. महिप बांसल की सहयोगी टीम द्वारा नेत्र रोगियों की आंखों की जांच की गई। इस बारे में जानकारी देते हुए अस्पताल के प्रवक्ता गुरूराज करन सिंह ने बताया कि इस शिविर कुल 225 मरीजों की नेत्र जांच की गई तथा इनमें से 32 मरीजों का मोतियाबिंद के ऑप्रेशन के लिए चयन किया गया। प्रवक्ता ने बताया कि इन मरीजों के ऑप्रेशन श्री तारा बाबा चेरिटेबल अस्पताल, सिरसा में नि:शुल्क किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि ऑप्रेशन वाले मरीजों के रहने व खाने-पीने की व्यवस्था व दवाईयां तथा काले चश्में अस्पताल की ओर से नि:शुल्क दिये जाएंगे।

रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया
सिरसा, 2 जनवरी। लायंस क्लब सिरसा स्टार द्वारा जिला रैडक्रॉस सोसायटी के सहयोग से नववर्ष के उपलक्ष्य में हनुमानगढ़ जिला के नोहर कस्बा के गांव ढाणी लाल खां के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में एक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। रक्तदान का पूरा कार्य रक्तदान वाहिनी नामक वाहन में ही सम्पन्न करवाया गया। इस रक्तदान शिविर में अमर सिंह नायक ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।
    इस बारे में जानकारी देते हुए क्लब के प्रोजेक्ट चेयरमैन लायन गुरूराज करन सिंह ने बताया कि इस रक्तदान शिविर में 22 लोगों ने अपनी इच्छानुसार रक्तदान किया।
    शिविर को संबोधित करते क्लब के चार्टर प्रधान लायन संजय खन्ना ने कहा कि रक्तदान सबसे बड़ा दान है। हम रक्तदान करके किसी के अमूल्य जीवन को बचा सकते हैं। उन्होंने कहा कि रक्तदान से शरीर में किसी प्रकार की कोई कमजोरी नहीं आती बल्कि नए रक्त का संचार होता है। इस अवसर पर लायंस क्लब सिरसा स्टार की ओर से रक्तदाताओं को स्मृति चिन्ह देकर व रैडक्रॉस सोसयटी की तरफ से प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया।
    इस मौके पर रैडक्रॉस से अश्वनी शर्मा, लायन क्लब के चार्टर प्रधान संजय खन्ना, लायन प्रवीन सचदेवा, लायन गुरूराज करन सिंह, क्लब के अध्यक्ष मिलन कालड़ा, सचिव नरेन्द्र रातुसरिया व कोषाध्यक्ष वीरेन्द्र गुप्ता उपस्थित थे।

बाबा की मजार पर शीश नवाया तथा ज्योत प्रज्जवलित की
सिरसा। कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के अध्यक्ष भूपेश मेहता ने बीते दिवस ग्रेवाल बस्ती स्थित पीर मंदिर में पहुंचकर बाबा की मजार पर शीश नवाया तथा ज्योत प्रज्जवलित की। इस अवसर पर उन्होंने मोहल्लावासियों की समस्याएं भी सुनी तथा पार्टी के अनेक कार्यकर्ताओं के आवास पर पहुंच जलपान किया।
वार्ड न. 14 स्थित ग्रेवाल बस्ती स्थित मंदिर में पहुंचने पर कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के प्रधान भूपेश मेहता का मंदिर के पुजारी रवि दत्त शर्मा ने स्वागत किया। इस अवसर पर भूपेश मेहता ने कहा कि पीरों के आशीर्वाद से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। इस अवसर पर उन्होंने ग्रेवाल बस्तीवासियों की समस्याएं सुनते हुए पब्लिक हेल्थ के टयूबवेल पर नई मोटर लगवानेे का आश्वासन दिया। इस अवसर पर श्री मेहता ने पार्टी के वरिष्ठ सदस्य एवं जिला कष्ट निवारण समिति सदस्य राजकुमार मेहता के प्रतिष्ठान पर पहुंचे तथा उसके पश्चात विनोद उपाध्याय व निर्मल गनेरीवाला के आवास पर पहुंचकर जलपान किया। कार्यकर्ताओं के संग पार्टी की नीतियों व सरकार की उपलब्धियों को जन जन तक पहुंचाने का आह्वान किया। इस अवसर पर उनके सरपंच प्रतिनिधि जग्गी बाजेकां, राजेंद्र बिट्टा, सुरजीत गोगी, अमित वैद, संदीप फुटेला, मुरारी सेठी, राजू मेहता, गुरमेल सिंह, देसराज कंबोज मीरपुर, निजी सचिव प्रेम सैनी, संदीप इंदौरा सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

खंड स्तरीय पंचायती खेलकूद प्रतियोगिता 9-10-11 जनवरी का
ओढ़ां-आगामी 9-10-11 जनवरी को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओढ़ां के खेल मैदान में खंड स्तरीय पंचायती खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन करवाया जाएगा। यह जानकारी देते हुए खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी ओढ़ां बलराज सिंह मलेठिया ने बताया कि इस प्रतियोगिता में महिला व पुरुष दोनों वर्गों की हरियाणा स्टाइल कबड्डी, बॉलीबॉल, 100, 400, 1500 व 5000 मीटर दौड़ और पंचों व सरपंचों की 100 मीटर दौड़ आदि प्रतियोगिताएं होगी। इसके अलावा पुरुष वर्ग में रस्साकशी, कुश्ती, लंबी कूद, ऊंची कूद, गोला फैंक और डिसकस थ्रो आदि खेल करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि खंड ओढ़ां की सभी ग्राम पंचायतें अपने अपने गांव की टीमों की एंट्री 5 जनवरी तक खंड कार्यालय करवाएं।

जोधकां ने चामल को 6 विकेट से हराया
ओढ़ां-गांव ख्योवाली में स्थित गुरु हनुमान स्टेडियम में आयोजित विशाल क्रिकेट प्रतियोगिता में दूसरे दिन सोमवार को पहला मैच गांव जोधकां और चामल की टीमों के मध्य खेला गया। इस मैच में चामल की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 10 ओवरों में 7 विकेट खोकर 60 रन बनाए। जिसमें रतन कुमार ने एक छक्का व दो चौकों सहित 20 और संदीप ने एक छक्के सहित 12 रन का योगदान दिया। जोधकां के गेंदबाज राजू ने 2 ओवरों में 15 रन देकर 2 विकेट और पवन ने 2 ओवरों में 8 रन देकर 2 विकेट लिए। इसके जवाब में जोधकां की टीम ने 7 ओवरों में 4 विकेट खोकर 61 रन बनाते हुए मैच जीत लिया। 61 रनों में पवन ने एक छक्के व 3 चौकों सहित 25 रन अविजित और रवि ने 2 चौकों सहित 15 रनों का योगदान दिया। चामल के गेंदबाज रतन ने 3 ओवरों में 25 रन देकर 2 विकेट और धीरा ने 3 ओवरों में 20 रन देकर 2 विकेट लिए। इस प्रकार जोधकां की टीम ने 6 विकेट से मैच जीत लिया। पवन को मैन आफ दी मैच घोषित किया गया जिसने अविजित 25 रन बनाने के साथ साथ दो विकेट भी लिए।
    आज का दूसरा मैच ख्योवाली बी और बाजेकां की टीमों के मध्य खेला गया। ख्योवाली की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 10 ओवरों में 8 विकेट खोकर 70 रन बनाए। इन 70 रनों में सुरेंद्र ने 2 चौकों सहित 22 रन और सुनील श्योराण ने 3 चौकों सहित 15 रनों का योगदान दिया। बाजेकां के गेंदबाज विक्की ने 3 ओवरों में 17 रन देकर 3 विकेट और सुखविंद्र ने 3 ओवरों में 21 रन देकर 3 विकेट लिए। इसके जवाब में बाजेकां की टीम 10 ओवरों में 69 रन ही बना सकी जिसमें विक्की ने एक छक्के व 3 चौकों सहित 25 रनों का योगदान दिया। ख्योवाली के गेंदबाज सुरेंद्र ने 3 ओवरों में 24 रन देकर 2 विकेट और सुनील ने 3 ओवरों में 15 रन देकर 4 बल्लेबाजों को रन आऊट किया। इस प्रकार ख्योवाली की टीम ने यह मैच एक रन से जीत लिया जिसका मैन आफ दी मैच सुनील को दिया गया जिसने 15 रन बनाए और 4 विकेट भी लिए।

No comments:

Post a Comment