Sunday, January 8, 2012

समाचार News 08.01.2012

जरूरतमंद बच्चों को गर्म वस्त्र वितरित किए गए
ेेेेेेंंसिरसा। गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा के जन्मदिन के उपलक्ष्य में आज जिला में विभिन्न स्थानों पर जरूरतमंद बच्चों को गर्म वस्त्र वितरित किए गए। गांव खैरेकां में  में कांडा समर्थक रामकुमार खैरेकां, जय सिंह चेयरमैन, भूपेश गोयल व विजय सिंह ने 230 बच्चों को गर्म वस्त्र बांटे। इस मौके पर गांव वासियों ने उक्त तीनों नेताओं का भव्य स्वागत किया। ग्रामीणों ने गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा की लंबी आयु की कामना की। उधर, वार्ड नंबर 6 सुभाष कॉलोनी में गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा के निजी सचिव लक्षमण गुर्जर, अमर गोयल, हरिश शर्मा, सन्नी संधू, गुलशन मेहता सहित अन्य लोगों ने जरूरतमंदों को गर्म वस्त्र वितरित करे। लक्ष्मण गुर्जर ने कहा कि जरूरतमंदों की सहायता करने से बड़ा कोई धर्म नहीं है।

चुनाव आयोग द्वारा यूपी के चुनावों में मायावती व हाथी के प्रतीक चिन्हों को ढंकने के फरमान की निंदा की है
सिरसा, 8 जनवरी। बहुजन समाज पार्टी के पूर्व प्रदेश महासचिव एवं हिसार जोन प्रभारी मूलचंद राठी ने चुनाव आयोग द्वारा यूपी के चुनावों में मायावती व हाथी के प्रतीक चिन्हों को ढंकने के फरमान की निंदा की है। यहां जारी एक बयान में श्री राठी ने कहा कि चुनाव आयोग ने गलत निर्णय लिया है क्योंकि बसपा सरकार द्वारा यूपी में जहां भी हाथी की प्रतिमाएं स्थापित की हैं वे बसपा के चुनाव चिन्ह से मेल नहीं खाती बल्कि राजप्रासादों के बाहर बनी हाथियों की मूर्तियों की प्रतीक हैं। यह सिर्फ चुनाव आयोग का दलित विरोधी निर्णय है जिसका बसपा कड़े शब्दों में विरोध करती है। श्री राठी ने कहा कि यूं तो समाजवादी पार्टी का चुनाव चिन्ह साइकिल भी लगातार प्रयोग में आती है, उसे भी ढंक दिया जाना चाहिए या फिर सरोवरों में खिले कमल के फूलों को भी ढंकने के आदेश होने चाहिए क्योंकि यह भाजपा का चुनाव निशान है। जन-जन के हाथ भी कवर कर देने का फरमान सुना दे चुनाव आयोग क्योंकि ये कांग्रेस के चुनाव चिन्ह हैं। श्री राठी ने कहा कि चुनाव आयोग ने तुगलकी फरमान जारी करके अपनी दलित विरोधी मानसिकता का परिचय दिया है लेकिन इससे बसपा को कोई फर्क नहीं पड़ता बल्कि इससे पार्टी को लाभ ही मिलेगा। सिर्फ हाथियों की प्रतिमाएं ढंक देने से बसपा का कारवां कोई नहीं रोक सकेगा क्योंकि जनता की ताकत के आगे कोई ताकत काम नहीं करती। उन्होंने कहा कि अपने विकासकारी कार्यों और जनता की सेवा करने का लाभ पुन: बसपा को उत्तर प्रदेश में मिलेगा बल्कि वह पंजाब, उत्तरांचल, मणिपुर और गोवा में भी शानदार प्रदर्शन करेगी।

समाजसेवी अन्ना हजारे की स्वास्थ्य कामना को लेकर मां दुर्गा दरबार सेवा समिति के तत्वावधान में रविवार को मां दुर्गा मंदिर, अडीशनल मंडी में एक हवन यज्ञ कराया गया
सिरसा। समाजसेवी अन्ना हजारे की स्वास्थ्य कामना को लेकर मां दुर्गा दरबार सेवा समिति के तत्वावधान में रविवार को मां दुर्गा मंदिर, अडीशनल मंडी में एक हवन यज्ञ कराया गया। इस हवन यज्ञ में लोगों ने अन्ना हजारे के ठीक होने के लिए मां दुर्गा से प्रार्थना की। इस हवन यज्ञ में दरबार की संचालिका किरण मूड, ऊषा शर्मा, ओम ठकराल, साहब राम, श्याम मेहता, सतीश सेठी, देवेंद्र टूटेजा, रवि अरोड़ा, भागीरथ बजाज, सुमन सेठी, राधा रानी, सोमराज, अनीता रानी, सविता मेहता, प्रवीण रानी आदि सदस्यों ने हवन यज्ञ में आहुति डाली। सुबह करीब सवा आठ बजे शुरू हुआ यह हवन यज्ञ 10 बजे तक चला। समिति के सदस्यों ने इस मौके पर कहा कि अन्ना हजारे देशहित के लिए भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए लड़ रहे हैं। ऐसे में पूरे देश के साथ-साथ सिरसा जिला भी उनकी इस लड़ाई में साथ खड़ा है। समिति के सदस्यों ने आशा व्यक्त की कि अन्ना हजारे जल्द ही ठीक होकर एक बार फिर से भ्रष्टाचार के खात्मे के लिए जनलोकपाल बिल को पास करवाएंगे।

हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल जिला सिरसा ने लक्कड़मंडी एवं आरा एसोसिएशन के प्रधान बृजमोहन बंसल के बड़े भाई प्रकाश चंद बंसल के आक्समिक निधन पर शोक व्यक्त किया
सिरसा। हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल जिला सिरसा ने लक्कड़मंडी एवं आरा एसोसिएशन के प्रधान बृजमोहन बंसल के बड़े भाई प्रकाश चंद बंसल के आक्समिक निधन पर शोक व्यक्त किया है। हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष हीरा लाल शर्मा, संरक्षक राजकरण भाटिया, कृष्ण गुप्ता, वरिष्ठ उपप्रधान मा. रोशन लाल गोयल, अंजनी कानोडिया, नरेंद्र जिंदल, महासचिव केदार पाहवा, जय प्रकाश भोलूसरिया, कृष्ण लाल मकानी, कालू राम शर्मा, श्रवण गुप्ता, ऑटो मार्केट एसोसिएशन के प्रधान अनिल बांगा, मोबाइल एसोसिएशन के प्रतिनिधिकपिल अनेजा, सोनू गुप्ता, मदन लाल बजाज, बलदेव सिंगला आदि व्यापारी प्रतिनिधियों ने प्रकाश चंद बंसल के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि बंसल जी ने एक अधिकारी होते हुए अपना जीवन सादगी से जिया। उन्होंने पूरी ईमानदारी व निष्ठा के साथ बिजली विभाग में एसडीओ के पद रहते हुए कार्य किया। ईश्वर इस दुख की घड़ी में शोक संतप्त बंसल परिवार को दुख सहन करने की शक्ति प्रदान करे।

सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लेने से बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है
सिरसा। सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लेने से बच्चों का सर्वांगीण विकास होता है। शिक्षा के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों, खेल व समाजसेवा के क्षेत्र में कार्य करने से भविष्य में बच्चे एक अच्छे नागरिक बनते हैं। बौद्धिक व शारीरिक क्षमता को बढ़ाने के लिए स्कूलों द्वारा इस प्रकार के कार्यक्रम करवाना बेहद जरूरी है। उक्त बातें प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने गत दिवस गांव सिकंदरपुर के पंचायत भवन में फ्रेंड्स पब्लिक स्कूल द्वारा आयोजित 15वें वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान बतौर मुख्यअतिथि कहीं। इस अवसर पर डेरा बाबा भूमण शाह संगर साधा के गद्दीनशीन बाबा ब्रह्मदास विशेष रूप से पहुंचे। कार्यक्रम की शुरूआत बाबा ब्रह्मदास, श्री शर्मा व अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने मां सरस्वती की तस्वीर के समक्ष ज्योत प्रज्जवलित करके की।
    कार्यक्रम की अध्यक्षता गांव सिकंदरपुर की सरपंच हरपाल कौर ने की तथा विशिष्ट अतिथियों के रूप में उप-जिला शिक्षा अधिकारी यज्ञदत्त वर्मा, जिला स्काई मार्शल आर्ट एसोसिएशन के प्रधान डॉ. शलेंद्र पनिहार, मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, कांग्रेस महिला जिलाध्यक्ष शिल्पा वर्मा, पूर्ण चंद गिरधर, संगीत कुमार, जिला परिषद सदस्य कुमारी कैलाश कंबोज, स्वास्तिक होस्पीटल के एमडी डॉ. लक्ष्मी नारायण शर्मा, समाजसेवी रोहताश कारेला, स्टेट स्काई मार्शल आर्ट एसोसिएशन के वरिष्ठ उपप्रधान दलीप जैन, हरियाणा पंजाबी सभ्याचार मंच के प्रधान स. बूटा सिंह, महासचिव जगसीर मालवा, सचिव देवेंद्र सिंह टक्कर, प्रोपटी एसोसिएशन के प्रधान गुरभेज सिंह, वरदान चमड़ी एवं बच्चा अस्पताल के डॉ. विकास अग्रवाल व डॉ. अल्का अग्रवाल, एनआरआई दिलबाग सिंह पहुंचे। स्कूल के मैनेजर व प्रिंसीपल राजेंद्र प्रसाद जैन ने स्कूली स्टाफ के साथ आए हुए मेहमानों का स्वागत किया।
    कार्यक्रम की पहली प्रस्तुती में स्कूल के बच्चों ने मां सरस्वती की वंदना गाकर की। इसके बाद स्कूल के बच्चों ने गिद्दा, भंगड़ा, हरियाणवी-राजस्थानी डांस, नाटक, कव्वाली, कोरियोग्राफी, गीत-संगीत आदि की मनमोहक प्रस्तुतियां भेंट करके आए हुए गणमान्य लोगों व ग्रामीणों का मनोरंजन किया। हरमन एंड लवली का गाना व नाटककार गुरशरण के नाटक टोवा को गौरव एंड पार्टी ने बखूबी ढंग से प्रस्तुत किया। इसके अलावा कार्यक्रम में इंटरनेशनल मार्शल आर्ट खिलाड़ी दीलिप जैन व रोशन लाल ने स्कूली बच्चों द्वारा मार्शल आर्ट के करतब भी करवाए। कार्यक्रम के अंत में स्कूली बच्चों को पुरस्कार वितरित किया गया। प्रिंसीपल व स्कूल के स्टाफ द्वारा आए हुए मेहमानों को स्मृति चिन्ह भेंट किए गए। आए हुए गणमान्य लोगों ने अपने-अपने वक्तव्य में बच्चों की हौसला आफजाई की तथा स्कूल प्रशासन का सांस्कृतिक कार्यक्रम करवाने पर बधाई दी।

डॉ. निजात की गजल-संग्रह ,पत्थर में आंख, प्रकाशित
सिरसा- प्रतिष्ठित साहित्यकार एंव गजलकार डॉ. राजकुमार निजात का तीसरा गजल-संग्रह ,पत्थर में आंख, प्रकाशित हो गया है। इससे पूर्व डॉ. निजात का ,तपी हुई जमीन, व ,रोशनी दा सफर, गजल-संग्रह हिन्दी व पंजाबी में प्रकाशित हो चुके हैं। ,पत्थर में आंख, में निजात की 101 चर्चित गजलों को समाहित किया गया है। इन संग्रहों के अतिरिक्त डॉ. निजात के संपादन में सिरसा जनपद के प्रतिष्ठित पन्द्रह गजलकारों की गजलों का गजल संकलन, गजल के साथ-साथ, भी प्रकाशित हुआ है। जिसमें राष्ट्रीय ख्याति के गजलकार डॉ. जे.आर.एम. ,शादां,, डॉ. जी.डी.चौधरी, प्रो. आर.पी.सेठी कमाल, डॉ. दर्शनसिंह, डॉ. सुरेन्द्र वर्मा, भीमङ्क्षसह एजाज, लाजपुष्प, आर.के.शर्मा साइल, मा. अमरीक ङ्क्षसह, रक्षा शर्मा कमल तथा अनुपम अपूर्व की रचनाओं को संकलित किया गया है। ,पत्थर में आंख, संग्रह में गजल के प्रतिष्ठित विद्वान महावीर मुकेश द्वारा एक आलेख के अंर्तगत गजल विधा की बारीकियों पर बहुत सी महत्वपूर्ण व सारगर्भित टिप्पणियां की गई है जिसका गजल के विद्वानों ने स्वागत किया है। यह उल्लेखनिय हैं कि डॉ. राजकुमार निजात की अभी तक अठारह पुस्तकें प्रकाशित हुई हैं तथा डॉ. दुर्गा शर्मा द्वारा इनके व्यक्तित्व एंव कृतित्व पर एक शोध प्रबंध भी पी.एच.डी. हेतु लिखा गया है।

उद्घाटन मैच में फुलो खारी ने चामल को हराया
ओढ़ां-गांव रिसालियाखेड़ा में रत्ताखेड़ा रोड पर स्थित स्टेडियम में ग्राम पंचायत व समस्त गांववासियों के सहयोग से आयोजित 21 वें विशाल क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारंभ हुआ। टूर्नामेंट का उद्घाटन समाजसेवी साहब राम ने टूर्नामेंट की पहली गेंद खेलकर किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हंसना खेलना मन दा चा लिखेया विच गुरवाणी मेलेयां दे विच्च मित्तर मिलदे ते खेड़ा दे विच्च हाणी। उन्होंने खिलाडिय़ों को संबोधित करते हुए कहा कि खेल को खेल की भावना से खेलते हुए शांति बनाए रखें और आपसी प्रेम भाव बनाए रखें।
    टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच गांव फुलो खारी और चामल की टीमों के मध्य खेला गया। फुलो खारी की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 12 ओवरों में 6 विकेट पर 92 रन बनाए। इन 92 रनों में जग्गा सिंह ने 2 छक्कों व 2 चौकों सहित 36 रनों का योगदान दिया। चामल के गेंदबाज सुखा राम ने 3 ओवरों में 15 रन देकर 4 विकेट और अमनदीप सिंह ने 3 ओवरों में 25 रन देकर 3 विकेट लिए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी गांव चामल की टीम 12 ओवरों में 8 विकेट खोकर 80 रन ही बना सकी। इन 80 रनों में प्रकाश चंद ने 2 छक्कों सहित 25 रनों और रणवीर सिंह ने 2 चौकों सहित 20 रन का योगदान दिया। खारी फुलो के गेंदबाज जिपी ने 3 ओवरों में 24 रन देकर 4 विकेट और गुरतेज सिंह ने 3 ओवरों में 22 रन देकर 2 विकेट लिए। इस प्रकार फुलो खारी की टीम ने यह मैच 12 रनों से जीत लिया। मैच आफ दी मैच फुलो खारी के सुखा राम को दिया गया जिसने 20 रन बनाए और 4 विकेट लिए।
    इस अवसर पर पूर्व सरपंच दलीप सिंह, कमेटी के प्रधान श्रीचंद, पंच बृजलाल, दलीप पारीक, मनोज कुमार, ओमप्रकाश, नंदराम, विजय साहू, अरविंद सिलग, अजित गोदारा और नरेश पारीक सहित काफी संख्या में खेल प्रेमी उपस्थित थे।

स्वयंसेवकों ने विद्यालय के आसपास के क्षेत्र में साफ सफाई का कार्य किया
ओढ़ां-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पन्नीवाला मोटा के प्रांगण में जारी एनएसएस कैंप में दूसरे दिन स्वयंसेवकों ने विद्यालय के आसपास के क्षेत्र में साफ सफाई का कार्य किया। उन्होंने सफाई करते हुए उन्होंने अवांछित कंकर पत्थर और कूड़ा कर्कट उठाकर बाहर फैंका। सांस्कृतिक गतिविधियों के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने मनोरंजक गीत, चुटकले आदि प्रस्तुत किए।
    इस अवसर पर एनएसएस अधिकारी छोटू राम जांगड़ा ने कहा कि सफाई के बिना स्वस्थ जीवन संभव नहीं है। बिना सफाई के बिमारियां पनपती हैं जो जीवन को नर्क बना देती हैं। इस कैंप में 33 लड़कियां और 17 लड़के भाग ले रहे हैं। इस अवसर पर सुभाष कुमार शर्मा, राजेंद्र कुमार डुडी, रामपाल, कुलवंत कस्वां और सुलखन सिंह ने भी अपने विचार रखे।

एनएसएस शिविर में स्वयं सेवकों ने मिट्टी समतल की
ओढ़ां-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ओढ़ां में जारीे सात दिवसीय राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर के दूसरे दिन शिविर की अध्यक्षता एसएमसी प्रधान बहाल सिंह ने की। इस अवसर पर कार्यक्रम के अध्यक्ष बहाल सिंह ने अपने संबोधन में स्वच्छता के महत्व पर प्रकाश डालते हुए विद्यार्थियों को सच्चे दिल से राष्ट्र के हित में नेक कार्य करते रहने का संदेश दिया। श्रमदान में स्वये सेवकों ने पेड़ पौधों की कटाई छंटाई की और मिट्टी को समतल किया।
     विद्यालय के प्राचार्य सुभाष फुटेला ने शिविर की सात दिवसीय रूपरेखा के बारे में बताते हुए कहा कि शिविर के दूसरे दिन आज स्वयं सेवकों द्वारा विद्यालय प्रांगण में लगे पेड़ पौधों की कटाई छंटाई व सफाई और मिट्टी समतल की जाएगी। उन्होंने बताया कि कल तीसरे दिन बीईओ कार्यालय व आसपास की बस्तियों में सफाई कार्य किया जाएगा। चौथे दिन अस्पताल व उसके आसपास के क्षेत्र की सफाई की जाएगी। पांचवे दिन बस स्टेंड व पोस्ट आफिस के आसपास की सफाई की जाएगी। छठे दिन जलघर व गांव की गलियों में सफाई कार्य किया जाएगा और सातवें दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम होगा तथा चिकित्सकों द्वारा स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्रदान की जाएगी। उन्होंने बताया कि एनएसएस प्रभारी रामस्वरूप द्वारा संचालित इस शिविर में विद्यालय के दस जमा एक के 50 विद्यार्थियों द्वारा भाग लिया जा रहा है। इस अवसर पर सरपंच नरेंद्र मल्हान, पंच आत्माराम, रमेश कांसल, बूटा सिंह, बबीता गोयल, सोहन लाल और बलराम सहित सभी स्टाफ सदस्य उपस्थित थे।

स्वयं सेवकों को यातायात के नियमों की जानकारी दी
ओढ़ां-राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय नुहियांवाली में राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत चल रहे एनएसएस शिविर में दूसरे दिन शिविर का शुभारंभ प्रार्थना से किया गया। तदुपरांत श्रमदान करते हुए स्वयं सेवकों ने पेड़ पौधों की कटाई, छंटाई, गुडाई करते हुए अनावश्यक खरपतवार निकाले और नालियों की सफाई करते हुए मिट्टी को समतल किया।
    शिविर के दूसरे दिन आज थाना प्रभारी ओढ़ां रवि खुंडिया मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित हुए। स्वयं सेवकों को संबोधित करते हुए उन्होंने यातायात के नियमों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ये नियम आपकी सुविधा के लिए बने हैं अत: इनका पालन करना हम सभी का कर्तव्य है। इनकी अवहेलना और लापरवाही के परिणाम स्वरूप ही दुघर्टनाएं होती हैं। उन्होंने कहा कि ड्राइविंग करते समय आवश्यक दस्तावेज आरसी, लाइसैंस, बीमा आदि अपने साथ रखें। दो पहिया वाहन चलाते समय लाइट, इंडीकेटर व हार्न चैक करलें और हैल्मेट का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने कहा कि जीवन अनमोल है अत: सावधानी आवश्यक है।
    एनएसएस प्रभारी बलविंद्र जटाना ने मुख्यातिथि का स्वागत व धन्यवाद करते हुए उन्हें विश्वास दिलाया कि स्वये सेवक अपने जीवन में यातायात के नियमों का पालन करेंगे और अन्यों को भी इस संबंध में जानकारी देंगे ताकि जीवन सुरक्षित रहे। इस शिविर को सफल बनाने में प्रीतम सिंह, पवन देमीवाल, हरपाल सिंह, मुलखराज, हनुमान परिहार, माडूराम और मंगतराम आदि ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।

No comments:

Post a Comment