Wednesday, January 4, 2012

समाचार News 03.01.2012

राष्ट्रीय राजमार्ग व अन्य अनुसूचित मार्गों की 30 मीटर की वर्जित पट्टी में हुए निर्माणों को निर्धारित फीस जमा करवाकर नियमित करवाया जा सकेगा
सिरसा, 3 जनवरी। जिला के अंतर्गत पडऩे वाले राष्ट्रीय राजमार्ग व अन्य अनुसूचित मार्गों की 30 मीटर की वर्जित पट्टी में हुए निर्माणों को निर्धारित फीस जमा करवाकर नियमित करवाया जा सकेगा।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि पंजाब अनुसूचित सड़क तथा अनियंत्रित क्षेत्र, अनियमित विकास निषेधन (हरियाणा संशोधन) अध्यादेश 2009 के प्रारंभ से तुरंत पूर्व अस्तित्व में था। अधिनियम की धारा 3 के उपबंधों से ऐसे निर्माण के अपवर्जन के लिए प्रारूप नियमों के प्रकाशन के छह महीनों के भीतर जिला नगर योजनाकार के कार्यालय में आवेदन करना होगा जिसके साथ राजस्व दस्तावेज (अधिप्रमाणित प्रतियां) पंजीकरण अभिलेख, हलका पटवारी द्वारा विधिवत सत्यापित शिजरा नक्शा, हलका पटवारी द्वारा विधिवत सत्यापित जमाबंदी एवं अच्छादित क्षेत्र के लिए हैच में सम्मिलित क्षेत्र विस्तृत भवन नक्शे दर्शाते हुए स्थल नक्शा जो वास्तुकार, अभियंता द्वारा विधिवत आदि प्रमाणित हो, इन सभी दस्तावेजों की तीन-तीन प्रतियां आवेदन के साथ प्रस्तुत करनी होगी।
    उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग, अनुसूचित सड़कों 30 मीटर वर्जित पट्टी में नियमित करने के लिए सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्ग पर फीस की दर 600 रुपए प्रति वर्ग मीटर तथा अनुसूचित मार्ग पर 350 रुपए प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से निर्धारित फीस रखी गई है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की अधिसूचना नं. सी-620 वोल-2-एसटीपी(ई एंड वी)/2011-1776 के तहत निर्माण का प्रत्येक स्वामी जो पंजाब अनुसूचित सड़क तथा नियंत्रित क्षेत्र अनियमित विकास निषेधन अध्यादेश 2009 के नियमों के प्रकाशन के छह महीनों के भीतर स्थानीय नगर योजना को आवेदन कर सकता है।
    उपायुक्त ने बताया कि आवेदन करने के पश्चात अधिकारी की गठित समिति नियमित करने हेतु मामले की समीक्षा करेगी। इस समिति में जिला नगर योजना का, उपायुक्त का प्रतिनिधि, जो हरियाणा सिविल सेवा के स्तर का अधिकारी हो तथा लोक निर्माण विभाग के स्तर का अधिकारी हो तथा लोक निर्माण विभाग (भवन तथा सड़क) संबंधित क्षेत्र के कार्यकारी अभियंता सम्मिलित होंगे, आवेदन की समीक्षा के  बाद यदि समिति संतुष्ट है तो समिति आवेदक से पंजीकृत लिफाफे में उसको दिए गए नोटिस की तिथि से 30 दिन की अवधि के भीतर राष्ट्रीय राजमार्ग अवचिति संरचना, निर्माण के लिए निर्धारित फीस राशि जमा करवाने की अपेक्षा करेगी तथा अधिनियम की धारा 3 के उपबंधों से अपवर्जित किया समझा जाएगा। यदि कोई उक्त अवधि के भीतर दस्तावेज जमा करवाने में असफल होता है तो ऐसा निर्माण अपवर्जित नहीं गया समझा जाएगा।


सिरसा, 3 जनवरी।  जिला पुलिस ने बीते दिवस गश्त व चैकिंग के दौरान विभिन्न मामलों में आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए लोगों के कब्जे से पुलिस ने जुआ व सट्टा की राशि तथा चूरापोस्त बरामद कर उनके विरूद्ध संबंधित थानों में अभियोग दर्ज किए हैं। जिला की शहर डबवाली थाना पुलिस ने तीन लोगों को सार्वजनिक स्थल पर जुआ खेलने के आरोप में काबू किया है। पकड़े गए लोगों के कब्जे से 350 रुपए की जुआ राशि भी बरामद की है। पकड़े गए व्यक्तियों के नाम खेमचंद पुत्र दल्लूराम वार्ड नं. 15 मंडी डबवाली, लालचंद पुत्र चेतनराम निवासी वार्ड नं. 14 मंडी डबवाली व विनोद पुत्र मंगलीराम निवासी वार्ड नं. 4 विजय नगर राजस्थान के रूप में हुई है।
    एक अन्य मामले में शहर डबवाली पुलिस ने कुलवंत सिंह पुत्र मल सिंह निवासी मंडी डबवाली को 140 रुपए की सट्टा राशि के साथ मंडी डबवाली से काबू किया है।
    जिला की ऐलनाबाद थाना पुलिस ने गश्त के दौरान भवर लाल पुत्र किशन लाल निवासी वार्ड नं. 17 ऐलनाबाद को सट्टा खाईवाली करने के आरोप में 560 रुपए की सट्टा राशि के साथ कस्बा ऐलनाबाद से काबू किया है। वहीं एक अन्य मामले में थाना शहर सिरसा पुलिस ने राजकुमार पुत्र हरबंस लाल निवासी जैजै कॉलोनी निवासी सिरसा को 380 रुपए की सट्टा राशि सहित काबू किया है।
    जिला की सदर थाना डबवाली पुलिस ने राजीव उर्फ राजू पुत्र इंद्रपाल निवासी चौटाला को सट्टा खाईवाली करने के आरोप में 435 रुपए की सट्टा राशि सहित उसी के गांव से काबू किया है।
    जिला के सदर डबवाली थाना की चौटाला पुलिस चौकी के प्रभारी सहायक उपनिरीक्षक सूरजभान ने गश्त और चैकिंग के दौरान एक व्यक्ति को 5 किलो 200 ग्राम चूरापोस्त सहित गांव अबूबशहर क्षेत्र से काबू किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान रूप चंद पुत्र जगराज सिंह निवासी तलवंडी साबो पंजाब के रूप में हुई है। आरोपी के विरूद्ध मादक पदार्थ अधिनियम के तहत सदर डबवाली थाना में मामला दर्ज किया गया है और उसी आज डबवाली अदालत में पेश किया जाएगा।

    आज की नारी में नवचेतना हैं, नव जागृति हैं। वह अपने अधिकारों के प्रति जागरूक हैं और
शिक्षित तथा राजनीतिक दृष्टि से पुरूष के बराबर अधिकारों की अधिकारिणी हैं। इसलिए हमें पेरे देश में
बेटी बचाओं अभियान की अलख जगानी हैं और लोगो को जागरूक करना हैं। ये शब्द कुमकुम ग्रोवर,
जिला शिक्षा अधिकारी ने स्थानीय राजकीय हाई स्कूल, कीर्तिनगर में लायन्स क्लब सिरसा अमर द्वारा
आयोजित बेटी बचाओं अभियान व वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए।
उन्होंने कहा कि हमारे भीतर आत्मविश्वास प्रबल होना चाहिए तथा निरन्तर अभियान के साथ-साथ परिश्रम,
लग्रन व कर्मशील होना होगा तभी सफ लता हमारे कदम चूमेगी और मानसिक, बौद्धिक तथा आध्यात्मिक
उन्नति होगी। इससे पूर्व कार्यक्रम का आरम्भ हवन यज्ञ से किया गया तथा स्काउट के बच्चों ने सलामी दी।
    इस अवसर पर लायन्स क्लब सिरसा अमर के चार्टर  प्रधान लायन रमेश साहुवाला ने बच्चों को
नेत्रदान के प्रति जागरूक किया और कहा कि सिरसा में लायन नेत्र बैंक हैं। आप सभी अपने घरवालों को
इसके लिए प्रेरित करें। इस अवसर पर ब्रहम्कुमारी बहन बनिता ने बच्चों को अपने सम्बोधन में कहा कि
हमें आपस में मिलजुल कर रहना चाहिए और सभी  को प्रेम से बोलते हुए अपने आप से प्रेम करना चाहिए।
    इस अवसर पर उत्कृष्ट रिकार्ड रखने के लिए मोहित कुमार को सम्मानित किया गया वहीं
रंगोली एवं पेंटिंग प्रतियोगिता में राधेश्याम को प्रथम पुरस्कार,मेहन्दी रचाओं प्रतियोगिता में पुष्पा रानी को
प्रथम पुरस्कार दिया गया। इसके साथ-साथ कार्ड मेकिंग में रमेश कुमार को प्रथम, विज्ञान प्रतियोगिता में
मनु मोंगा को प्रथम पुरस्कार, योगा में विक्रम कुमार को प्रथम पुरस्कार दिया गया। इसके अलावा पूनम
रानी, मीनू रानी, सायरा, गौरव को भी विभिन्न प्रकार के प्रतियोगिताओं में भाग लेने पर पुरस्कार देकर
सम्मानित किया गया।
    इस अवसर पर लायन इन्द्र कुमार गोयल, लायन भारत भूषण ऐलावादी, कमलेश आहुजा,
एन0 के 0 गुप्ता, हरबंस लाल भाटिया, सुरेश कुमार, गिन्नी देवी, सन्दीप कुमार, धीरज कमार, अनिता रानी,
आशा जग्गा, शलिनी मैहत्ता, बलजिन्द्र कौर, हेमन्त रानी, राज रानी, रिम्पल रानी, रोहताश कुमार, राजेश
कुमार, सुखदेव सिंह, प्रोमिला रानी, चरणदास, पुनीत कुमार उपस्थित थे। अंत में स्कूल के मुख्याध्यापक
श्री विजय कुमार चुघ ने मुख्यातिथि श्री मति कुमकुम गंोवर को स्मृति चिहन देकर सम्मानित किया गया
तथा आए हुए सभी लोगो का आभार व्यक्त किया।

सांसद श्री अशोक तंवर आगामी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों की तैयारियों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के दौरे पर है
बाराबंकी/फैजाबाद, 3 जनवरी-अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव एवं सिरसा के सांसद श्री अशोक तंवर आगामी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों की तैयारियों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के दौरे पर है। श्री तंवर मंगलवार सुबह लखनऊ से सड़क मार्गं द्वारा बाराबंकी पहुंचे। बाराबंकी में कांग्रेस उम्मीदवारों एवं पदाधिकारियों की बैठक में आगामी चुनावों की रणनीति पर बात हुईं। हरियाणा से सांसद श्री अशोक तंवर को विधानसभा चुनावों में आरक्षित विधानसभा सीटों की विशेष जिम्मेदारी सौंपी गईं है। वे अगले कुछ महीनों तक प्रदेश की 85 आरक्षित सीटों का दौरा करेंगे। ज्ञात हो कि बाराबंकी से सांसद एवं अनुसूचित जाति आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री  पी.एल. पुनिया को भी कांग्रेस की तरफ से आरक्षित सीटों पर विशेष ध्यान रखने को कहा गया है।
                     समझा जाता है कि दोनों नेता प्रदेश की लगभग 85 आरक्षति सीटों पर सीधे-सीधे बसपा एवं अन्य दलों से मुकाबला करेगें। दिलचस्प बात है कि दोनों नेता दलित बिरादरी से ताल्लुकरखते है और बसपा के इस पारंपरिक वोट बैंक में दोनों की अच्छी-खासी पकड़ है। श्री तंवर को जहां कई सालों का सांगठनिकअनुभव है वहीं अभी हाल ही में उनकेलोकसभा क्षेत्र सिरसा की रतिया विधानसभा सीट पर हुए उपचुनावों में कांग्रेस की भारी मतों से चौंका देने वाली जीत के पीछे उनके चुनावी रण-कौशल का बड़ा हाथ बताया जाता हैै। तभी से उत्तर प्रदेश में उनकी सक्रिय भूमिका केप्रयास लगाए जा रहे थे। दूसरी ओर श्री पूनिया को कांग्रेस की बसपा विरोध की राजनीति का मजबूत चेहरा माना जाता है। एक समय मायावती सरकार में महत्वपूर्ण प्रशासनिक अधिकारी रहे श्री पुनिया ने पिछले लोकसभा चुनावों में बाराबंकी से कांग्रेस की टिकट पर महत्वपूर्णं जीत दर्जं की। अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष के रूप में भी श्री पुनिया लगातार मायावती सरकार को कटघरे में खड़ा करते रहे है।
                  प्रदेश में कांग्रेस केपक्ष में माहौल खड़ा करने के श्री राहुल गांधी के प्रयासों को अब और सटीक रणनीति के साथ अमली-जामा पहनाया जा रहा है। कांग्रेस एक ओर जहां प्रदेश में 22 सालों से गैर-कांग्रेसी सरकारों के कुशासन को मुद्वा बना रही है वहीं उसने सपा, बसपा एवं भाजपा की जाति व धर्म आधारित राजनीति को भी करारा जवाब देने का मन बना लिया है। इसी प्रयास केतहत प्रदेश की आरक्षति सीटों पर सभी जातियों को साथ लेकर बेहतर चुनावी प्रबंधन करने की जिम्मेवारी दोंनो नेताओं को सौंपी गईं है। दोनों नेता पहले दौर में राज्य के सभी मंडलों पर कांग्रेस उम्मीदवारों एवं कार्यकर्ताओं के साथ समीक्षा बैठक करेगें, उसके बाद जल्द ही दूसरे दौर में प्रत्येक विधानसभा वार दौरा करेगें और पार्टी कार्यकर्ताओं से रूबरू होगें।
                 बाराबंकी व फैजाबाद में कार्यकर्ताओं की बैठक को सम्बोधित करते हुए सांसद अशोक तंवर ने कहा कि राज्य की यह 85 आरक्षित सीटें अन्य सीटों की जीत को प्रभावित करेगी तथा प्रदेश में कांगे्रस सरकार बनने में अपना महत्वपूर्ण योगदान अदा करेगी। उन्होंने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे जी-जान से विधानसभा क्षेत्र में पार्टी की नीतियों का प्रचार करें और पार्टी प्रत्याशियों को जीतानें का कार्य करें। उन्होंने विशेष तौर पर युवाओं से आह्वान किया कि वे प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनाने का मौका अवश्य दें, क्योंकि अधिकतर युवा साथियों ने अपने जीवन में कांग्रेस का शासन भी नही देख पाए। सांसद तंवर का उत्तर प्रदेश के कई क्षेत्रों में कार्यकर्ताओं द्वारा फूलमालाओं से भव्य स्वागत किया गया।
                    इस अवसर पर उनके साथ बाराबंकी पार्टी जिलाध्यक्ष फाऊद किदवई, सुरेन्द्र दलाल,बाराबंकी से पार्टी प्रत्याशी बैजनाथ रावत, हैदरगढ़ से पार्टी प्रत्याशी आरके चौधरी, मिलकीपूर से पार्टी प्रत्याशी भोला भारती, अलहापूर से पार्टी प्रत्याशी जयराम निमल, बलरामपूर से पार्टी प्र्रत्याशी शिवलाल, महादेवा से पार्टी प्रत्याशी चन्द्र प्रकाश, वरिष्ठ कांग्रेस नेता रामफल लोट,भानू प्रताप सिंह, सुमित मधुर सहित अन्य वरिष्ठ नेता उपस्थित थे।

जब भी कोई संबंधी हमारे समक्ष आता है तो हम हाथ जोड़कर नमस्ते या नमस्कार कहते हैं
सिरसा। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की ओर से वर्क शॉप टू अवेकन यूथ के अंतगर्त सर्व श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी सुश्री ईश्वरी भारती ने राजकीय कन्या माध्यमिक स्कूल, पन्नीवाला मोटा में बच्चों को भारतीय संस्कृति के बारे में बताते हुए कहा हमारे देश की यह परपंरा है कि जब भी कोई संबंधी हमारे समक्ष आता है तो हम हाथ जोड़कर नमस्ते या नमस्कार कहते हैं। यदि कोई आदरणीय व्यक्ति हो तो हम उनके पांव छूते हैं। इसके अतिरिक्ति विशिष्ट महापुरूषों के सम्मान में गर्म या ठंडे पानी या कच्चे दूध से चरणा धोने की भी परपंरा है। भगवान एवं गुरू को हम दंडवत प्रणाम भी करते हैं। भारतवर्ष में यह प्रथाएं ऋषि मुनियों की देन हैं। जोकि सर्वोपरि व वैज्ञानिक हैं। इन परंपराओ में किसी प्रकार का दोष नहीं हैं अपिुत इन क्रियाओं में हित ही हित निहित है। इसके विपरित विदेशों में लोग एक दूसरे के प्रति अपनी प्रसन्नता, सम्मान व प्रेम जाहिर करने हेतू हैंडशेक, किस करना व हग करना (गले लगाना) जैसी पद्धत्तियां अपनाते हैं।
    उन्होंने कहा कि यह पद्धत्तियां कितनी हानिकारक व जानलेवा है आप इसका अनुमान भी नहीं लगा सकते। आज स्वाइन फ्लू नामक  जानलेवा बीमारी का आतंक पूरे विश्व में मंडरा रहा है। यह एक संक्रामक रोग है। जो एक दूसरे के संपर्क में आने से फैलता है। अभी हाल ही में हावेर्ड यूनिवर्सिटी ने एक सर्वे किया जिसके अनुसार 10 प्रतिशत अमेरिकी नागरिकों ने हैंड शेक, हंगिंग आदि को अलविदा कह दिया। टर्की देश के हैल्थ मिनिस्टर ने जनता से अपील की कि  वे टर्की परंपराओं से परहेज करें। इसके विपरित भारतीय परंपराओं अनुसार दूर से हाथ जोड़कर नमस्ते कहने से किसी भी प्रकार का संक्रामक रोग लगने की संभावना नहीं रहती मन में विकार जन्म नहीं लेते। जब हम बड़ों या महापुरूषों के चरण स्पर्श करते हैं तो उनकी दिव्य ऊर्जा के घेरे में आ जाते हैं। उनकी पावन व ऊर्जावान तंरगे हमारा कल्याण करती हैं। अत: हमारी भारतीय परंपराएं रूढि़वादी नहीं हैं। हम इनका भली प्रकार अवलोकन करें और श्रद्धापूर्वक इन्हें अपने जीवन में उतारें। पश्चित देशों की परंपराओं का अंधानुकरण न करें। इस मौके पर स्कूल के हैडमास्टर भगवत प्रसाद शर्मा ने बच्चों का मार्गदर्शन करने पर संस्थान का धन्यवाद किया।

दादा भूमिया खेड़ा के वार्षिक मेले व भंडारे में होशियारी लाल शर्मा ने पहुंचकर शुभारंभ किया
सिरसा। गांव कंवरपुरा में आयोजित हुए जय श्री दादा भूमिया खेड़ा सेवा समिति की ओर से दादा भूमिया खेड़ा के वार्षिक मेले व भंडारे में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने पहुंचकर शुभारंभ किया। इस मौके पर श्री शर्मा ने बाबा भूमियाखेड़ा के मंदिर पर जाकर माथा टेका व आशीर्वाद प्राप्त किया। आस-पास के गांवों से सैकड़ों की संख्या में पहुंचे लोगों ने भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया। इस दौरान मेले का भी आयोजन किया गया जिसमें बच्चों के खेलने की चिजों से लेकर अन्य कई प्रकार की स्टालें लगाई गईं। श्री शर्मा ने भी मंदिर परिसर में लंगर व भंडारे के सुचारू रूप से हो कार्य को देखा और कहा कि मानव सेवा के लिए भंडारे का आयोजन किया जाता है। इसके अलावा दादा भूमिया खेड़ा द्वारा मानवता के लिए किए गए कार्य को याद रखने के लिए हर साल मंदिर परिसर में इस भंडारे का आयोजन किया जाता है। जहां एक ओर दादा भूडिय़ाखेड़ा के भक्त यहां आकर प्रसाद प्राप्त करते हैं तथा वे सभी उनके आशीर्वाद को प्राप्त करके मन मांगी मुराद भी पाते हैं। श्री शर्मा ने भी प्रसाद ग्रहण किया और कहा कि सेवा समिति को किसी भी प्रकार की सेवा की जरूरत हो वे हर समय उनकी मदद के लिए तैयार हैं। मंदिर परिसर के पिछली तरफ दिवार बनाए जाने की मांग को भी श्री शर्मा ने पूरा करवाने का आश्वासन दिया। इस अवसर पर समिति के सदस्य राजेंद्र, मोहन लाल, मदन लाल, राम किशन ढाका, मंजीत, श्रवण, बलवंत बिराणा, बद्री श्योराण, अनिल लाखलाण, सुभाष गढ़वाल सहित अनेक ग्राम वासी मौजूद थे।

डिंग की टीम ने कंवरपुरा टीम को 52 रनों से शिकस्त दी
सिरसा। निकटवर्ती गांव कंवरपुरा में श्री बाला जी युवा क्रिकेट क्लब द्वारा आयोजित क्रिकेट टूर्नामेंट का बीते दिवस फाईनल मैच हुआ, जिसमें डिंग की टीम ने कंवरपुरा टीम को 52 रनों से शिकस्त दी। प्रतियोगिता के समापन अवसर पर किसान खेत मजदूर कांग्रेस के प्रांतीय सचिव एवं कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के अध्यक्ष भूपेश मेहता ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की तथा प्रतियोगिता में विजेता व उपविजेता टीम को ट्राफी देकर सम्मानित किया।
कंवरपुरा में आयोजित क्रिकेट टूर्नामेंट के फाईनल मैच डिंग मंडी तथा सतगुरू इलेवन कंवरपुरा टीमों के बीच खेला गया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए डिंग मंडी की टीम ने निर्धारित 12 ओवरों में मात्र 3 विकेटों के नुकसान पर 122 रनों का विशालकाय स्कोर खड़ा किया, जिसमें महत्वपूर्ण योगदान बल्लेबाज मधुसुदन का रहा, उसने मात्र 42 गेंदों पर 6 छक्कों व 8 चौक्कों की मदद से 95 रन बनाए। इसके जबाब में उतरी कंवरपुरा टीम मात्र 70 रन ही बना पाई। प्रतियोगिता में मैच आफ द मैच तथा मैन आफ द सीरिज के खिताब से डिंग मंडी के मधुसुदन को नवाजा गया। समापन अवसर पर भूपेश मेहता ने विजेता रही डिंग मंडी की टीम को 6100 रुपए व ट्राफी तथा उपविजेता रही कंवरपुरा टीम को 3100 रुपए व ट्राफी पुरूस्कार स्वरूप देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में भूपेश मेहता ने कहा कि युवा देश की रीढ़ है तथा विकास में अहम योगदान दें रहे है। उन्होंने कहा कि आज कांग्रेस के महासचिव राहुल गांधी व सिरसा के सांसद डा. अशोक तंवर युवाओं के आदर्श बने हुए है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा की सरकार ने वर्ष 2012 को युवा वर्ष के रूप में मनाने का ऐतिहासिक फैसला लिया है। श्री मेहता ने युवाओं को सामाजिक कार्यांे व राजनीतिक गतिविधियों में भी भाग लेने का आह्वान किया। इस अवसर पर उन्होंने क्लब सदस्यों को 6100 रुपए सहयोग राशि के रूप में दिए। इस अवसर पर क्लब के प्रधान इंद्र सिंह ढाका, राज कुमार ढीगरा, वेद प्रकाश , मनजीत सिंह, सुरेंद्र सिहं व अन्य ग्रामीणों ने भूपेश मेहता को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस मौके पर उनके साथ सुरजीत गोगी, गुरमेल सिंह, निजी सचिव प्रेम सैनी, मा. किशोर कुमार, संदीप इंदौरा सहित अन्य कार्यकर्ता उपस्थित थे।

बाबा प्रीतम सिंह जी एक महान विभूति थे
सिरसा। बाबा प्रीतम सिंह जी एक महान विभूति थे, उने देहावसान से संपूर्ण समाज को बहुत गहरी क्षति पहुंची है। बाबा प्रीतम सिंह जी जीवनभर समाजसेवा में जुड़े रहे तथा हजारों लोगों को समाजसेवा से जोडऩे का कार्य किया। उक्त उदगार कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के प्रधान भूपेश मेहता ने आज अपने  कार्यालय में आयोजित शोक सभा को संबोधित करते हुए कहें। इस अवसर पर श्री मेहता ने आरा एसोसिएशन के  प्रधान बृजमोहन बांसल के भाई प्रकाश बांसल के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि वे नेक इंसान थे। इस अवसर पर उपस्थित लोगों ने दो मिनट का मौन रखकर दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए प्रार्थना की। इस मौके पर उनके साथ जग्गी बाजेकां, राजकुमार मेहता, विनोद उपाध्याय, प्रेम सैनी, वेद प्रकाश कंवरपुरा, कृष्ण सैन व अन्य उपस्थित थे।

रिक्शा, ऑटो रिक्शा, ओवरलोडिंग तथा कंडम वाहनों में बच्चों को स्कूलों में लाने तथा ले जाने पर पाबंदी
सिरसा, 3 जनवरी। जिला में रिक्शा, ऑटो रिक्शा, ओवरलोडिंग तथा कंडम आदि वाहनों में बच्चों को स्कूलों में लाने तथा ले जाने पर पूर्णतया पाबंदी लगाई जाती है। आदेशों की अवेहलना करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी। इसके अलावा जुर्माना लगाने के साथ-साथ यातायात वाहनों को जब्त भी कर लिया जाएगा।
    यह आदेश जिला परिवहन अधिकारी श्री संतलाल पचार ने आज स्थानीय पंचायत भवन में सड़क सुरक्षा सप्ताह अभियान के तहत आयोजित जिले के सभी स्कूल संचालकों, प्रधानाचाया व मुख्याध्यापकों सहित उपस्थित विभिन्न विभागों की अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित करते हुए दिए। श्री पचार ने कहा कि यातायात नियमों की पालना न करने वालों व लापरवाही करने वाले स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इसके साथ-साथ चालक के लाइसेंस व वाहन का पंजीकरण भी रद्द कर दिया जाएगा।
    उन्होंने कहा कि बच्चे सबके बड़े प्यारे होते हैं तथा वे देश के भावी कर्णधार है इसलिए उनको सुरक्षित रखना हम सबका परम कत्र्तव्य बनता है। उन्होंने कहा कि बच्चों के अभिभावकों के साथ-साथ स्कूल संचालकों, जिला प्रशासन व समाज का भी कर्तव्य है कि बच्चों की देखभाल, शिक्षा-दीक्षा, संस्कार आदि के साथ सुरक्षित रखना भी अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हर वर्ष प्रदेश में एक जनवरी से सात जनवरी तक सड़क सुरक्षा सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। इस अभियान के तहत यातायात नियमों के बारे विस्तार से जानकारी दी जा रही है ताकि होने वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत स्कूल संचालकों तथा आमजन को जागरूक किया जा रहा है।
    श्री पचार ने कहा कि सर्वाेच्च न्यायालय के दिशा निर्देश सभी मापदंड पूरे होने चाहिए। उन्होंने कहा कि स्कूल वैन का रंग पीला, आगे पीछे स्कूल वैन लिखा हो, स्कूल संचालक का नाम, मोबाइल फोन आदि लिखा हो, वैन या वाहन आदि चालक का कम से कम पांच वर्ष का अनुभव होना चाहिए। वैन चालक का वर्ष में दो बार से ज्यादा चालान नहीं हुआ हो, फस्र्ट एड बॉक्स एवं अग्रिशमन सेवाएं सहित पूर्ण सेफ्टी होनी चाहिए। स्कूल वैन में अध्यापक या सहायक अवश्य साथ रहना चाहिए। खिड़कियों में ग्रिल लगी होनी चाहिए। स्पीड रेगुलेटर लगा हो। एक वाहन में 33 बच्चों से ज्यादा न हो और वे पूरी तरह से सीट पर बैठे होने चाहिए। सीटों के बीच में उचित स्थान उपलब्ध होना चाहिए। किराए के वाहन किसी भी सूरत में न हो। ये मापदंड सभी स्कूलों को पूरे करने होंगे। निर्देशों की पालना न करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने कहा कि वाहन अच्छी हालत में होना चाहिए। वाहनों की शहरों में स्पीड 20 से 30 तथा अन्य स्थानों पर 40 से अधिक न हो। चालकों का मैडिकल समय-समय पर होना चाहिए। वाहनों के कागजात पूरे होने चाहिए। कुछ स्कूल संचालकों ने अन्य राज्यों से जो वाहन मंगवा रखे हैं उनका परमिट अवश्य लें जो टैक्स नहीं भरता तथा परमिट नहीं लेता है उनके वाहनों को जब्त कर लिया जाएगा और नियमों के अनुसार कार्यवाही की जाएगी।
    उन्होंने कहा कि बच्चों को निर्धारित एवं विशेष स्थान पर ही बिठाए व छोड़कर आए। किसी तरह की लापरवाही न करें। उन्होंने कहा कि समय-समय पर सरकार व प्रशासन द्वारा प्रशिक्षण दिया जाता है। इसका भी लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि स्कूली वाहनों के साथ होते हादसे से सर्तक होते हुए जिला परिवहन विभाग ने स्कूल संचालकों को नोटिस जारी कर हिदायतें दी हैं और जिला में कुछ चालान तथा वाहन भी जब्त किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अगर बच्चों को लाने व ले जाने के लिए थ्री-व्हीलर का प्रयोग किया तो स्कूल की मान्यता रद्द कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जिले में यदि कोई स्कूल बस या अन्य वाहन निर्धारित क्षमता से अधिक छात्रों को लाता व ले जाता है तो उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी।
    इस अवसर पर उप पुलिस अधीक्षक श्री पूर्ण चंद पंवार ने कहा कि वाहनों पर अपने संपर्क नंबर के अलावा 100 नंबर जो टॉल फ्री है व 01666-247811 जो कंट्रोल रूम का नंबर है, अवश्य लिखें। उन्होंने यातायात नियमों की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि चालक वर्दी में रहना चाहिए। उन्होंने वाहन चालकों से अपील की कि वे चालान के भय से नहीं बल्कि मन से यातायात नियमों का पालन कर जिला पुलिस व प्रशासन का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि नियमों की पालना से न केवल दूसरों को बल्कि स्वयं की सुरक्षा भी बनी रहती है। सड़क पर वाहन का बीमा, प्रदूषण, ड्राइविंग लाइसेंस रजिस्ट्रेशन व अन्य कागजात पूरे होने चाहिए। इसके साथ ही दुपहिया वाहन पर तीन सवारियां बैठाने, बिना हैल्मेट के वाहन चलाना, सीट बेल्ट न बांधना और वाहन चलाते समय मोबाइल सुनना वाहन चालक के जीवन को खतरे में डाल सकते है। इसलिए वाहन चलाते समय सावधानी बरतने में ही भलाई है। उन्होंने अभिभावकों से अपील की है कि वे अपने नाबालिग बच्चों के हाथों में वाहन न सौंपे। लाड-प्यार अपनी जगह ठीक है, लेकिन बच्चों के हाथ में वाहन थमाने से वे दूसरों के जीवन के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं, वहीं बच्चों का जीवन भी खतरे में पड़ जाता है।
    इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी कुमकुम ग्रोवर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व सिरसा, डबवाली, ऐलनाबाद, रानियां, नाथूसरी चौपटा, ओढां, कालांवाली आदि स्कूलों के संचालक, प्रधानाचार्य, मुख्याध्यापक, अध्यापक बड़ी संख्या में उपस्थित थे

हॉल सेल पोलीपेक एसोसिएशन (पोलोथीन केरीबैग) की बैठक स्थानीय लक्ष्मी स्वीट्स में हुइ
सिरसा। हॉल सेल पोलीपेक एसोसिएशन (पोलोथीन केरीबैग) की बैठक स्थानीय लक्ष्मी स्वीट्स में हुई। इस बैठक की अध्यक्षता हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष हीरा लाल शर्मा ने की। इस बैठक में पोलीथीन कैरीबेग ना बेचने को लेकर सर्वसम्मति से यह फैसला लिया गया कि पोलोथीन बेचने वाले होलसैल के व्यापारी सरकार की तरफ पोलोथीन के कैरीबेग न बेचने के जो दिशा-निर्देश दिए हैं उसका पालन करेंगे। जिलाध्यक्ष हीरा लाल शर्मा ने इस मौके पर कहा कि सरकार द्वारा पर्यावरण को बचाए रखने के लिए राज्य में पोलोथीन बिक्री को प्रतिबंधित किया है। जिला व्यापार मंडल भी सरकार के फैसले को मानते हुए जिले में पोलोथीन कैरीबेग की बिक्री पर रोक लगाने के लिए एसोसिएशन की तरफ से व्यापक कदम उठा रही है। श्री शर्मा ने कहा कि अगर फिर भी अधिकारी अपने निजी स्वार्थ हेतू किसी व्यापारी को तंग किया गया तो वह किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं होगा। उन्होंने जिला प्रशासन से मांग की है कि जब व्यापारी खुद ही पोलोथीन कैरीबेग नहीं बेचेगा तो कोई अधिकारी किसी दुकानदार को अनावश्यक तंग न करे। श्री शर्मा ने जिला प्रशासन से मांग की है कि इन व्यापारियों का अभी थोड़ा बहुत स्टाक पड़ा है। प्रशासन उसे बेचने के लिए थोड़ा समय दिया जाए ताकि उनका आर्थिक नुकसान न हो। इस मौके पर होलसैल पोलीपेक एसोसिएशन के प्रधान सतपाल फुटेला, व्यापार मंडल के जिला संरक्षक राजकरण भाटिया, व्यापार मंडल के वरिष्ठ उपप्रधान मा. रोशन लाल गोयल, महासचिव केदार पाहवा, ऑटो मार्केट एसोसिएशन के प्रधान अनिल बांगा, जिला व्यापार मंडल के उपप्रधान अंजनी करोडिय़ा, सतीश शर्मा, बलदेव सिंगला, देवेंद्र सोनी, परमानंद, बाबू राम मित्तल, राजेंद्र काठपाल, बलदेव कुमार, होलसेल पोलीपेक के सदस्य हरीश चंद अग्रवाल, ओमप्रकाश, हरि राम सिंगला, पुनित सिंगला, दिनेश चाचाण, विजय अरोड़ा, गुलशन खुराना, सुमेश गिल्होत्रा, राजकुमार खट्टर, सतीश ग्रोवर, मि_ू खुराना, मिट्ठू लिफाफेवाला सहित अनेक व्यापारी प्रतिनिधि उपस्थित थे।

बाबा प्रीतम सिंह के निधन पर गहरा शोक प्रकट किया
चण्डीगढ़, 3 जनवरी: हरियाणा जनहित कांग्रेस के अध्यक्ष एवं सांसद कुलदीप बिश्नोई ने श्री गुरूद्वारा चिल्ला साहब सिरसा के मुख्य कार सेवाकार व जत्थेदार बाबा प्रीतम सिंह के निधन पर गहरा शोक प्रकट किया है। यहां जारी एक शोक संदेश में उन्होंने कहा कि बाबा प्रीतम सिंह एक महान समाजसेवक थे। उन्होंने अपना पूरा जीवन गरीबों तथा जरूरतमंदों की सेवा में लगा दिया। उन्होंने कहा कि बाबा प्रीतम सिंह जैसे व्यक्तित्व सदियों में जन्म लेते हैं। बाबा प्रीतम सिंह ने सदैव विभिन्न गुरूद्वारों में कार सेवा अभियान चलाकर गुरू नानक देव जी के संदेश को फैलाया और दीन दुखियों की सेवा की। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान तक उन्होंने कार सेवा से अनेक शिक्षण संस्थानों तथा गुरूघरों का निर्माण करवाया। हजकां अध्यक्ष ने कहा कि मानव समाज में धर्म की आस्था को और मजबूत करने तथा लोगों को सही रास्ते पर चलाने के लिए ही ऐसे संत जन्म लेते हैं। उनके दर्शनों से ही दुखियों के दुख दूर हो जाते थे। उनके जीवन से हमें पे्ररणा लेनी चाहिए।
    संजय गौतम, मीडिया प्रभारी, मो. 9215909999

गश्त व चैकिंग के दौरान विभिन्न मामलों में आठ लोगों को गिरफ्तार किया
सिरसा, 3 जनवरी।  जिला पुलिस ने बीते दिवस गश्त व चैकिंग के दौरान विभिन्न मामलों में आठ लोगों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए लोगों के कब्जे से पुलिस ने जुआ व सट्टा की राशि तथा चूरापोस्त बरामद कर उनके विरूद्ध संबंधित थानों में अभियोग दर्ज किए हैं। जिला की शहर डबवाली थाना पुलिस ने तीन लोगों को सार्वजनिक स्थल पर जुआ खेलने के आरोप में काबू किया है। पकड़े गए लोगों के कब्जे से 350 रुपए की जुआ राशि भी बरामद की है। पकड़े गए व्यक्तियों के नाम खेमचंद पुत्र दल्लूराम वार्ड नं. 15 मंडी डबवाली, लालचंद पुत्र चेतनराम निवासी वार्ड नं. 14 मंडी डबवाली व विनोद पुत्र मंगलीराम निवासी वार्ड नं. 4 विजय नगर राजस्थान के रूप में हुई है।
    एक अन्य मामले में शहर डबवाली पुलिस ने कुलवंत सिंह पुत्र मल सिंह निवासी मंडी डबवाली को 140 रुपए की सट्टा राशि के साथ मंडी डबवाली से काबू किया है।
    जिला की ऐलनाबाद थाना पुलिस ने गश्त के दौरान भवर लाल पुत्र किशन लाल निवासी वार्ड नं. 17 ऐलनाबाद को सट्टा खाईवाली करने के आरोप में 560 रुपए की सट्टा राशि के साथ कस्बा ऐलनाबाद से काबू किया है। वहीं एक अन्य मामले में थाना शहर सिरसा पुलिस ने राजकुमार पुत्र हरबंस लाल निवासी जैजै कॉलोनी निवासी सिरसा को 380 रुपए की सट्टा राशि सहित काबू किया है।
    जिला की सदर थाना डबवाली पुलिस ने राजीव उर्फ राजू पुत्र इंद्रपाल निवासी चौटाला को सट्टा खाईवाली करने के आरोप में 435 रुपए की सट्टा राशि सहित उसी के गांव से काबू किया है।
    जिला के सदर डबवाली थाना की चौटाला पुलिस चौकी के प्रभारी सहायक उपनिरीक्षक सूरजभान ने गश्त और चैकिंग के दौरान एक व्यक्ति को 5 किलो 200 ग्राम चूरापोस्त सहित गांव अबूबशहर क्षेत्र से काबू किया है। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान रूप चंद पुत्र जगराज सिंह निवासी तलवंडी साबो पंजाब के रूप में हुई है। आरोपी के विरूद्ध मादक पदार्थ अधिनियम के तहत सदर डबवाली थाना में मामला दर्ज किया गया है और उसी आज डबवाली अदालत में पेश किया जाएगा।

श्रीगुरु गोबिंद सिंह जी के 346 वें प्रकाश दिवस को समर्पित विशाल नगर कीर्तन का आयोजन किया गया
ओढ़ां-गांव चोरमार में श्रीगुरु गोबिंद सिंह जी के 346 वें प्रकाश दिवस को समर्पित विशाल नगर कीर्तन का आयोजन किया गया। इस नगर कीर्तन में हजारों की संख्या में गांववासी और बाहर से आए श्रद्धालुओं ने भाग लिया। नगर कीर्तन सुबह साढ़े 10 बजे श्री गुरुद्वारा साहिब से चलकर गांव में जगह जगह पर बने स्वागत द्वारों और गांव की सभी मुख्य गलियों व मोहल्लों तथा बाजारों से होते हुए गांव की फिरनी का चक्कर लगाकर बाद दोपहर वापिस श्री गुरुद्वारा साहिब पहुंचा। गांव में गांववासियों द्वारा नगर कीर्तन के पहुंचने से पूर्व अपनी अपनी गलियों की साफ सफाई करके फुलों व लडिय़ों से सजाया गया था। हर गली मोहल्ले के लोगों द्वारा नगर कीर्तन में शामिल संगत के लिए चाय, मठ्ठियों, ब्रेड, लड्डुओं और जलेबियों आदि के लंगर लगाए थे।
    नगर कीर्तन के दौरान कौम के प्रसिद्ध कविसरों एवं हजूरी रागियों द्वारा श्री गुरुगोबिंद सिंह जी के जीवन तथा सिख कौम के गौरवमयी इतिहास का बखान किया गया। इस नगर कीर्तन में क्षेत्र भर की प्रसिद्ध गतका पार्टियों द्वारा अपने करतबों का प्रदर्शन भी किया गया। इस अवसर पर महंत बाबा कर्म सिंह जी ने लोगों विशेषकर युवाओं से नशों का त्याग करके गुरु मर्यादा से जुडकर सिंघ सजने का आह्वान किया गया।
    इस समागम में गुरुद्वारा सहयोग कमेटी, दशमेश एजूकेशन सोसाइटी, दशमेश युवा क्लब, ग्राम पंचायत और समूह साध संगत ने अपना अमूल्य सहयोग दिया। क्लब के प्रधान सेवक सिंह व सचिव गुरमीत सिंह ने बताया कि आज श्रीगुरु ग्रंथ साहिब का प्रकाश करवाया गया है जिसका भोग 5 जनवरी को गुरुपर्व के अवसर पर पड़ेगा। श्रीअखंडपाठ के भोगके उपरांत दशमेश युवा क्लब के नवनिर्मित कार्यालय का उद्घाटन बाबा कर्म सिंह और एसडीएम डबवाली मुनीश नागपाल द्वारा किया जाएगा। इसी अवसर पर लगाए जाने वाले विशाल रक्तदान शिविर में शिव शक्ति ब्लड बैंक से आमंत्रित डाक्टरों की टीम द्वारा रक्तदाताओं से रक्त एकत्र किया जाएगा।

छतरियां और भडोलेयांवाली के मध्य मैच टाई
ओढ़ां-गांव ख्योवाली में स्थित गुरु हनुमान स्टेडियम में आयोजित विशाल क्रिकेट प्रतियोगिता में तीसरे दिन पहला रोमांचक मैच गांव छतरियां और भडोलेयांवाली की टीमों के मध्य खेला गया जो टाई हो गया। भडोलेयांवाली की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 10 ओवरों में 63 रन बनाए। इन 63 रनों में राजेश ने 3 चौकों सहित 20 और रमेश ने 2 चौकों सहित 15 रनों का योगदान दिया। छतरियां के गेंदबाज बुधराम ने 3 ओवरों में 16 रन देकर 2 विकेट और राजू ने 3 ओवरों में 15 रन देकर एक विकेट लिया। इसके जवाब में बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी छतरियां की टीम ने 10 ओवरों में 6 विकेट खोकर 63 रन बना लिए और मैच टाई हो गया। अंतिम गेंद पर छतरियां को जीत के लिए 3 रन बनाने थे लेकिन उनका बल्लेबाज 2 रन ही बना सका। इन 63 रनों में बल्लेबाज कालू ने एक छक्के और एक चौके सहित 5 गेंद में 16 रनों और राजू ने एक चौके सहित 18 रनों तथा श्री वास्तव ने एक चौके सहित 13 रनों का योगदान दिया। भडोलेयांवाली के गेंदबाज शक्ति ने 3 ओवरों में 11 रन देकर 2 विकेट और राकेश ने 3 ओवरों में 15 रन देकर 2 विकेट लिए। इस प्रकार यह मैच टाई हो गया जिसका मैन आफ दी मैच छतरियां के कालू को दिया गया जिसने 5 गेंद में 16 रन बनाए।
    आज का दूसरा मैच गांव रूपाना और चौटाला की टीमों के मध्य खेला गया। इस मैच में  चौटाला की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 10 ओवरों में सभी विकेट गवांकर 44 रन बनाए। इन 44 रनों में बल्लेबाज बिजेंद्र ने एक चौके सहित 10 रनों और मलकरत ने एक चौके सहित 8 रनों का योगदान दिया। इसके जवाब में बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी रूपाना की टीम ने 5 ओवरों में एक विकेट खोकर 45 रन बनाते हुए मैच जीत लिया। इन 45 रनों में भरत सिंह ने 2 छक्कों व एक चौके सहित 24 रनों और भरत बैनिवाल ने एक छक्के व एक चौके सहित 16 रनों का योगदान दिया। विक्की ने 2 ओवरों में 10 रन देकर एक विकेट लिया। इस प्रकार रूपाना की टीम ने यह मैच 9 विकेट से जीत लिया।

No comments:

Post a Comment