Thursday, January 5, 2012

समाचार News 05.01.2012

लाडली नामक योजना के तहत वर्ष 2011-12 में अपै्रल मास से दिसंबर मास तक 4 हजार 60 लाभार्थियों को 2 करोड़ 3 लाख 10 हजार रुपए की राशि देकर लाभान्वित किया गया
सिरसा, 5 जनवरी।  जिला में लाडली नामक योजना के तहत वर्ष 2011-12 में अपै्रल मास से दिसंबर मास तक 4 हजार 60 लाभार्थियों को 2 करोड़ 3 लाख 10 हजार रुपए की राशि देकर लाभान्वित किया गया है।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि लाडली योजना के तहत 4 हजार 60 लाभार्थियों में से 2398 लाभार्थी पिछड़े वर्ग तथा सामान्य जाति से संबंध रखते हैं जिनको एक करोड़ 19 लाख 97 हजार 500 रुपए की राशि देकर लाभान्वित किया जा चुका है और अनुसूचित जाति एवं जनजाति के 1662 परिवारों को 83 लाख 12 हजार रुपए 500 रुपए की राशि देकर लाभ पहुंचाया है। उन्होंने बताया कि कन्या भ्रूण हत्या व घटते लिंगानुपात की समस्या से निपटने के लिए वर्ष 2005 से लाडली योजना का शुभारंभ किया गया था जिसके अंतर्गत दूसरी लड़की पैदा होने पर लड़की के नाम 5 वर्ष की अवधि तक 500 रुपए प्रति वर्ष एलआईसी के माध्यम से निवेश किए जा रहे हैं। इस योजना की अवधि पांच साल के लिए और बढ़ाई गई है। उन्होंने बताया कि 1 जनवरी 2006 से लाडली सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना आरंभ की गई, जिसके अंतर्गत जिन परिवारों की संतान केवल लड़की, लड़कियां है, उन माता, पिता जो भी आयु में बड़ा होगा को 45 साल की आयु पूरी करने पर 500 प्रतिमास पेंशन दी जा रही है। उन्होंने कहा कि इन योजना के लागू करने से जहां जिला में हजारों लोगों को लाभ पहुंचा है वहीं प्रदेश के लाखों परिवारों ने इन योजनाओं का लाभ उठाया है। 
    श्री सरो ने बताया कि सरकार ने महिलाओं के उत्थान व उनके मान-सम्मान बढ़ाने के लिए विभिन्न योजनाओं को लागू किया है।  उन्होंने बताया कि प्रतिवर्ष घटते लिंग अनुपात में सुधार लाने वाले तीन जिलों को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार क्रमश: 5 लाख, 3 लाख तथा 2 लाख रुपए दिए जाते हैं। उन्होंने बताया कि लड़कियों, महिलाओं में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 1 अपै्रल 2007 से आसान शिक्षा ऋण की योजना शुरू की गई है, जिसके अंतर्गत पांच प्रतिशत ब्याज सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है। इस योजना के तहत मार्च 2011 तक 2850 लड़कियों को बैंकों द्वारा ऋण उपलब्ध करवाए गए हैं। उन्होंने बताया कि ग्राम ीण महिलाओं के लिए जिला एवं खंड स्तर पर खेल प्रतियोगिताएं करवाई जाती है। प्रत्येक जिला स्तर पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली महिलाओं को प्रत्येक प्रतियोगिता के लिए क्रमश: 1000 रुपए, 750 रुपए तथा 500 रुपए व खंड स्तर पर पुरस्कार राशि 500 रुपए, 300 रुपए व 200 रुपए दिए जाते हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2010-11 से यह प्रतियोगिता राज्य स्तर पर भी करवाई गई जिसमें जिला स्तर पर प्रत्येक प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली  महिलाओं को प्रत्येक प्रतियोगिता के लिए क्रमश: 3100 रुपए, 2100 रुपए व 1100 रुपए दिए गए।
    श्री समीर पाल सरो ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर विभिन्न क्षेत्रों मेें विशिष्ट उपलब्धियां प्राप्त करने वाली प्रदेश की महिलाओं को सम्मानित किया गया। उन्होंने बताया कि महिलाओं के मान-सम्मान को बढ़ाने के उद्देश्य से महिलाओं को तीन राज्य स्तरीय इंदिरा गांधी महिला शक्ति अवार्ड के तहत एक लाख रुपए कल्पना चावला शौर्य अवार्ड तथा बहिन शन्नो देवी पंचायती राज अवार्ड के लिए 51-51 हजार रुपए देने की घोषणाा की गई। प्रदेश में महिला सशक्तिकरण मिशन की स्थापना का भी निर्णय लिया गया है।
    उपायुक्त ने बताया कि भूमि एवं संपत्ति हस्तांतरण किए जाने पर स्टाम्प शुल्क की दरें, जो शहरी क्षेत्रों में 8 प्रतिशत तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 6 प्रतिशत थी, इसमें एक प्रतिशत की कमी करके जून 2008 में 7 प्रतिशत एवं 5 प्रतिशत व महिलाओं के लिए यह दरें जुलाई 2005 में 2 प्रतिशत कम करके 5 प्रतिशत व 3 प्रतिशत निर्धारित की गई है। इसके अतिरिक्त शहरी क्षेत्रों में 2 प्रतिशत की दर से नगरपालिका शुल्क प्रभार्य है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2004-05 में महिला एवं बाल विकास विभाग का बजट 124.13 करोड़ रुपए था, जो वर्ष 2011-12 में बढ़कर 548.30 करोड़ रुपए तक पहुंच गया है तथा मार्च 2005 से मार्च 2011 तक विभाग द्वारा कुल 1673.43 करोड़ रुपए खर्च किए गए। उन्होंने बताया कि शिक्षकों की भर्ती में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जाता है। महिला सशक्तिकरण के लिए हरियाणा पुलिस में महिलाओं के लिए 10 प्रतिशत पद आरक्षित किए गए हैं।

विभिन्न धाराओं के तहत 211 अभियोग दर्ज किए गए है
सिरसा, 5 जनवरी। पुलिस विभाग द्वारा गत माह जिला में आपराधिक गतिविधियों को नियंत्रित करते हुए विभिन्न धाराओं के तहत 211 अभियोग दर्ज किए गए है। विभिन्न चोरियों की गुत्थी सुलझाते हुए 4 लाख 50 हजार 300 रुपए की चोरीशुदा संपत्ति भी बरामद करने में पुलिस विभाग ने सफलता हासिल की है।
    यह जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक श्री दवेंद्र सिंह यादव ने बताया कि आबकारी अधिनियम के तहत 3 अभियोग दर्ज किए गए जिसमें से 2172 बोतल शराब ठेका देसी, 9 बोतल नाजायज शराब, 16.750  बोतल अंग्रेजी शराब बरामद की गई। उन्होंने बताया कि जिला में मादक पदार्थों की तस्करी पर लगाम कसने के लिए पुलिस टीम ने विभिन्न स्थानों पर छापा मारी की और नारकोटिक अधिनियम के तहत 9 अभियोग दर्ज किए गए जिसके तहत लगभग 23.900 किलो ग्राम चूरापोस्त, 4 ग्राम स्मैक, 50 ग्राम अफीम तथा शस्त्र अधिनियम के तहत 1 मामले दर्ज किए गए जिसमें 1 पिस्तौल, 1 कारतूस बरामद किया गया। उन्होंनेे बताया कि जुआ अधिनियम के तहत 15 अभियोग दर्ज किए गए जिसके तहत विभिन्न स्थानों पर सट्टे खाईवाली करते हुए व जुआ खेलते लोगों से 1 लाख 37 हजार 820 रुपए की राशि बरामद की गई है।

समस्त राजकीय, अराजकीय प्राइमेरी, माध्यमिक, उच्च, वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों आज से 16 जनवरी 2012 तक अवकाश रहेगा
सिरसा, 5 जनवरी। उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि निदेशक विद्यालय शिक्षा हरियाणा पंचकुला के यादी क्रमांक 15/9-2010 तम (1) दिनांक 5 जनवरी 2012 के आदेशानुसार जिला के समस्त राजकीय, अराजकीय प्राइमेरी, माध्यमिक, उच्च, वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों आज से 16 जनवरी 2012 तक अवकाश रहेगा।
    उपायुक्त ने बताया कि जिले में पड़ रही घनी ठंड व कोहरे की वजह से बच्चों को स्कूल आने जाने में बड़ीं परेशानी का सामना करना पड़ता है उनके स्वास्थ्य व सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी विद्यालय आज से 16 जनवरी तक बंद रहेंगे। उन्होंने कहा कि जिले का यदि कोई भी स्कूल इन आदेशों की अवहेलना करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

बाबा प्रीतम सिंह जी आज सुबह लगभग 4 बजे अपना शरीर छोडकर संचखण्ड मे पहुच गये
जत्थेदारा बाबा प्रीतम सिंह जी के दर्शन के लिए उमडी संगत सिरसा, 2 जनवरी 2012 को कार सेवा वाले जत्थेदार बाबा प्रीतम सिंह जी आज सुबह लगभग 4 बजे अपना शरीर छोडकर संचखण्ड मे पहुच गये । 2 जनवरी की सुबह बाबा जी लुधियाने के हस्पताल मे अपने जीवन की अन्तिम सांस ली । पिछले कुछ समय से जत्थेदार बाबा प्रीतम सिंह जी अस्वस्थ भी चल रहे थे ।  जत्थेदार बाबा प्रीतम सिंह जी का जन्म लगभग सन् 1917 को हुआ । जत्थेदारा बाबा प्रीतम सिंह जी शुरू से ही धार्मिक विचारो के महापुरूष थे । जत्थेदारा बाबा प्रीतम सिंह जी पंजाब, हरियाणा व राजस्थान मे कई गुरूद्वावों को निर्माण करवाया । 2 जनवरी की सुबह जत्थेदारा बाबा प्रीतम सिंह जी के पवित्र शरीर को शोभा यात्रा के साथ सिरसा लाया गया । बाबा जी के शरीर के दर्शन के लिए दूर दूर से संगतें आई तथा बाबा जी के पवित्र शरीर के दर्शन किये । संगतो मे बाबा जी के शरीर त्यागने पर बहुत निराशा है । संगतो में बाबा जी के निधन की खबर से हर जगह निराशा छाई हुई है। 2 जनवरी की दोपहर बाबा जी के पवित्र शरीर को सिरसा के पातशाही पहली गुरूद्वावे मे लाया गया व संगतो ने उन्के पवित्र शरीर के दर्शन किये । 3 जनवरी को बाबा जी के पवित्र शरीर का अन्तिम संस्कार किया जायेगा । दिनाक 5 जनवरी को बाबा जी के फुलो  को चुगा गया तथा संगते सुबह से ही बाबा जी के फुलो के चुगने का इन्तजार कर रही थी । बाबा जी के फुलो को चुगने से पहले कीर्तन किया गया । कीर्तन गुनगान के दौरान संगत, गुरू जी के चरणो मे विलीन हो गई तथा संगतो के आंखो से आंसू नही रूके । लगभग 10:30 बजे संगत ने, बाबा जी के फुलो को चुग लिया गया । इसी दौरान सैकडो की संख्या मे संगत वहा पहुची तथा बाबा जी को श्रृदाजलि दी । इसके पश्चात देग व चाय का प्रसाद की सेवा भी की गई । इस दौरान श्री गुरू ग्रन्थ साहिब, सतकार सभा के प्रधान सुखविन्द्र सिंह खालसा ने बडी ही निराशा व्यक्त करते हुये संगतो को कहा कि बाबा जी की ये कमी कभी भी पूरी नही हो सकती । उन्होने कहा कि हमे भी बाबा जी के  जीवन काल से बहुत कुछ सिखाना चाहिये तथा उनकेदिखाये गये रास्ते पर चलना चाहिए । जिस तरह बाबा जी हर समय सिमरन व सेवा किया करते थे, उसी तरह हमे भी हर व्क्त सिमरन व सेवा करनी चाहिये । 5 जनवरी को गुरूद्वारा पातशाही पहली श्री चिल्ला साहिब गुरूद्वारा मे अखण्ड पाठ का आरम्भ करवाया गया ।

परम पिता शाह सतनाम सिंह जी महाराज का पावन जन्ममाह ब्लाकस्तरीय नामचर्चा का आयोजन कर बड़ी धूम-धाम से मनाया गया
सिरसा 5 जनवरी। गांव फिरोजाबाद में आज ब्लाक रामपुरथेड़ी/चक्कां की साध-संगत द्वारा परम पिता शाह सतनाम सिंह जी महाराज का पावन जन्ममाह ब्लाकस्तरीय नामचर्चा का आयोजन कर बड़ी धूम-धाम से मनाया गया। गांव की साध-संगत द्वारा नामचर्चा पंडाल को झंडियों व फरियों द्वारा बड़े ही खुगसूरत ढग़ से सजाया गया था। नामचर्चा का शुभारंभ अरदास का शब्द बोलकर किया गया। इस के पश्चात कविराज भाईयों ने अनेक सुंदर-सुंदर शब्दों के माध्यम से सतगुरू का यशोगान किया। कविराज भाईयों द्वारा बोले गए भजन '25 जनवरी का दिन प्यारा आ गयाÓ, 'सतगुरू का जन्मदिन आ गया सुन संगतेÓ, 'नूरे जलाल है छा गया, सतगुरू प्यारा आ गयाÓ, 'आई-आई जी 25 जनवरी प्यारी-प्यारीÓ, 'जलालआणे आए जलाल जीओं कुल मालिक लिया अवतार जीओंÓ,  इत्यादि भजनों पर झूमने के लिए मजबूर कर दिया। इस मौके पर साध-संगत को जन्ममाह की बधाई देते हुए ब्लाक के 15 मैम्बर बृजलाल इन्सां व सातप्रेमी सुखमन्द्र इन्सां ने कहा कि  आज डेरा सच्चा सौदा की साध-संगत पूज्य हजूर पिता संत गुरमीत राम रहीम ङ्क्षसह जी इन्सां के वचनों पर अमल करते हुए 70 मानवता भलाई कार्यों में अग्रणी बनी हुई है जिसमें साध-संगत जीते जी गुर्दादान, मरणोंपरांत आंखें दान करने का लिखित में प्रण ले रही है। नामचर्चा के अंत में ग्रंथ में से अनमोल वचन पढ़कर सुनाए गए जिसे साध-संगत ने बड़े ध्यानपूर्वक सुना।  इस अवसर पर ब्लाक के 15 मैम्बर बृजलाल इन्सां,  ब्लाक भगींदास राजाराम इन्सां,सातप्रेमी गुरपाल इन्सां,  श्रीराम इन्सां, सुखमन्द्र इन्सां, पूर्व ब्लाक भगींदास जंग सिंह इन्सां, बलविन्द्र इन्सां, दलीप इन्सां, डा. बलराम इन्सां, महेन्द्र इन्सां,  देवीलाल इन्सां फिरोजाबाद, जंगीर इन्सां, हरभगवान इन्सां, रानियां ब्लाक के पूर्व भगींदास मानाराम इन्सां, बंशराज गुप्ता, हरकिशन इन्सां, मंगल सिंह इन्सां सहित सभी गांवों से सैंकड़ों की सख्यां में साध-संगत मौजूद थी।

जिला के तमाम आला अधिकारियों की मीटिंग लेकर जिला की कानून व्यवस्था की स्थिति का जायजा लिया
सिरसा। हिसार मंडल  के पुलिस महानिरीक्षक श्री अरशिंद्र सिंह चावला ने आज जिला के तमाम आला अधिकारियों की मीटिंग लेकर जिला की कानून व्यवस्था की स्थिति का जायजा लिया। पुलिस अधीक्षक कार्यालय में आयोजित इस मीटिंग में पुलिस अधीक्षक दवेंद्र यादव, डबवाली के डीएसपी बाबूलाल यादव, ऐलनाबाद डीएसपी रविंद्र कुमार, सिरसा मुख्यालय के डीएसपी सतबीर श्योराण व डीएसपी डी पूर्णचंद पंवार सहित जिला के सभी थाना प्रभारियों ने भाग लिया। पुलिस महानिरीक्षक ने बैठक में उपस्थित अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि पुलिस अपराधियों के लिए भय और आम आदमी के लिए दोस्त का प्रतीक होती है, और इसी सोच को सार्थक करते हुए मेहनत और लग्न से कार्य कर विभाग की गरिमा के लिए कार्य करें।  श्री चावला ने कहा कि सभी उपपुलिस अधीक्षक तथा थाना प्रभारी हर रोज सुबह 11 बजे से लेकर 1 बजे तक थाने में आने वाली पब्लिक से मिलेंगे और उनकी समस्याओं का निवारण करें। उन्होंने कहा कि सप्ताह में पांच छह गांवों का दौरा कर जनता की समस्याओं को जाने तथा उनके साथ मैत्रीपूर्ण संबंध स्थापित करें ताकि जनसहयोग से अपराध पर काबू पाया जा सके। उन्होंने कहा कि थानों में आने वाली शिकायतों को निश्चित समयावधि के अंदर निपटान करें। पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि एक लक्ष्य निर्धारित कर अपराधियों पर जोरदारा शिकंजा कसे। पुराने मामलों में गिरफ्तार किए गए अपराधियों की कारगुजारियों पर टेढी नजर रखें। उन्होंने कहा कि कोई भी वारदात होती है तो उसका मुख्य आरोपी हर हालात में शीघ्र से शीघ्र गिरफ्तार होना चाहिए और आरोपियों के विरूद्ध अदालतों में विचाराधीन मामलों की जोरदार पैरवी कर उन्हें सजा दिलवाने का कार्य करें। इस अवसर पर उन्होंने 322 स्कीम का विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए कहा कि यह स्कीम अपराध और अपराधियों पर जोरदार ढंग से अंकुश लगाने में सहायक सिद्ध होगी। इसके बाद पुलिस महानिरीक्षक ने सिरसा की पुलिस लाईन का दौरा कर पुलिस लाईन में स्थित कंप्यूटर सैंटर, सीसीटीएम लैब, महिला सिलाई केंद्र, पुलिस मैस तथा एमटी ब्रांच का निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। श्री सिंह कल सायं सिरसा पहुंचे थे और सिरसा पहुंचने पर आरएसओ संगठन ने उनसे मुलाकात कर उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट किया। पुलिस महानिरीक्षक ने उनके द्वारा किए कार्यों की सराहना की। अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान पुलिस महानिरीक्षक डिंग थाना के गांव पतली डाबर व भावदीन का दौरा कर ग्रामीण से रूबरू होंगे और सायं को पुलिस लाईन में आयोजित होने वाले पुलिस परिवार मिलन समारोह व सदभावना समारोह में संभवत भाग लेंगे।

ग्रामीणांचल में खेल व खिलाडिय़ों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार की खेल नीति रंग ला रही है
सिरसा। ग्रामीणांचल में खेल व खिलाडिय़ों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार की खेल नीति रंग ला रही है। आज ग्रामीण स्तर पर विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन करवाया जा रहा है जिससे नई प्रतिभाएं उभरकर सामने आ रही है। इस प्रतिभाओं को तराशने का कार्य ग्रामीण स्तर पर तैयार की जा रही खेल नर्सियों में प्रशिक्षित खेल प्रशिक्षकों द्वारा किया जा रहा है। यह बातें प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने गांव चाडीवाल में 11वें कॉस्को क्रिकेट टूर्नामेंट के समापन पर बतौर मुख्यअतिथि कहीं। युवा क्लब द्वारा आयोजित यह टूर्नामेंट एक सप्ताह तक चला जिसमें 25 के करीब टीमों ने भाग लिया। डिंग व जमाल के बीच हुए टूर्नामेंट के रोचक फाइनल मुकाबले में डिंग की टीम ने जमाल को 5 रनों से हराकर टूर्नामेंट का जीता। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए डिंग की टीम ने 8 ओवरों में कुल 67 रन बनाए। जिसके जवाब में जमाल की टीम ने भी अच्छा संघर्ष किया। एक समय पर जीत की करीब पहुंच चुकी जमाल की टीम को डिंग के गेंदबाजों ने आऊट करके मैच का पास पलट दिया। डिंग की तरफ से सुरेंद्र ने मैच के आखिरी ओवर में जमाल के 4 बल्लेबाजों को आऊट करके अपनी टीम को जीत दिलवाई। उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। श्री शर्मा ने विजेता रही डिंग की टीम को 6100 रूपये व ट्रॉफी देकर सम्मानित किया वहीं जमाल की टीम को 4100 रूपये व ट्रॉफी मिली। श्री शर्मा ने भी अपनी तरफ से क्रिकेट मैच के आयोजकों को 5100 रूपये का योगदान देते हुए कहा कि सरकार ने अब तक 398 खिलाडिय़ों को उनकी खेल उपलब्धियों के आधार पर सरकारी नौकरियां दी जा चुकी हैं, जिनमें से 17 को सीधे डीएसपी नियुक्त किया गया है। सरकारी विभागों, बोर्डों एवं निगमों में खिलाडिय़ों को नौकरी देने के लिए नई नीति बनाई है। तीन प्रतिशत पद खिलाडिय़ों के लिए आरक्षित करने का प्रावधान किया गया है। इस मौके पर मा. राजकुमार वर्मा, हरीश सोनी, डॉ. आजाद केलनिया, बृजदान चारन, सरपंच बजरंग, प्रधान राहुल बैनीवाल, उपप्रधान दीपक बैनीवाल, कप्तान ओमकार बैनीवाल, सचिव नरसी भगत, रणबीर, बलबीर, करण बैनीवाल, विनोद बैनीवाल, विकास बैनीवाल, ईश्वर शर्मा सहित अनेक ग्रामीण मौजूद थे।

उत्तर प्रदेश की जनता अब प्रदेश में व्याप्त कुशासन को और बर्दाश्त नहीं करेगी
वाराणसी,5 जनवरी- उत्तर प्रदेश की जनता अब प्रदेश में व्याप्त कुशासन को और बर्दाश्त नहीं करेगी। बदलाव की इबारत लिखी जानी तय है क्योंकि प्रदेश का हर नागरिक राज्य में व्याप्त भ्रष्टाचार से तंग आ चुका है। ऐसे में हर कोई अपना हाथ कांग्रेस के साथ जोड़ रहा है और प्रदेश में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनना तय है। यह बात सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा. अशोक तंवर ने आज वाराणसी में पार्टी प्रत्याशियों के मीटिंग के बाद कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहीं।
      सांसद तंवर का उत्तर प्रदेश के बाराबांकी,फैजावाद,गौरखपुर,वाराणसी में कार्यकर्ताओं द्वारा फूलमालाओं से भव्य स्वागत किया गया।
                              हरियाणा से सांसद श्री अशोक तंवर व बाराबंकी से सांसद एवं अनुसूचित जाति आयोग केराष्ट्रीय अध्यक्ष श्री पी.एल. पुनिया को विधानसभा चुनावों में आरक्षित विधानसभा सीटों की विशेष जिम्मेदारी सौंपी गईं है। डा.तंवर अगले कुछ महीनों तक प्रदेश की 85 आरक्षित सीटों का दौरा करेंगे। डा.तंवर ने कहा कि प्रदेश की आवाम खासकर दलितों की आवाज इस बहरी सरकार तक नहीं पहुंच रही है। केंद्र से राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ मिशन व अन्य योजनाओं का जो पैसा आ रहा है उसे इस सरकार के मंत्री खा रहे हैं ।
                        अशोक तंवर ने कहा कि मायावती सरकार के मंत्री भ्रष्ट हैं और इसका सुबूत वे खुद ही दे रही हैं। जिन भ्रष्ट मंत्रियों के माध्यम से वे पिछले पांच सालों तक अपनी तिजोरी भर रही हैं आज उन्हें भ्रष्ट कहते हुए पार्टी से निकाल रही हैं। इस सरकार ने अधिकारियों को अपने पाले में करके ऐसे तंत्र गढ़ दिया है कि हमारा उत्तम प्रदेश भ्रष्टतम प्रदेश बनकर रह गया है। कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव ने केंद्र की योजनाओं पर ध्यान खींचते हुए कहा कि केंद्र से सरकार जरूरतमंदो के लिए मनरेगा जैसी योजनाएं लाती रही और उत्तर प्रदेश सरकार के मंत्री घोटाले दर घोटाले कर उन पैसों को खाते रहे। सीबीआई ने इस महाघोटाले का पर्दाफाश किया।
                       राइट टू फूड की चर्चा करते हुए अशोक तंवर ने कहा कि केंद्र सरकार सबको अनाज मुहैया कराने के लिए भोजन का अधिकार लाने जा रही है। जनसंख्या के लिहाज से उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा राज्य हैं। आप अपने अधिकारों को समझने के लिए आगे आइए नहीं तो यह भूखी सरकार आपकी थाली से आपका भोजन भी छीन लेगी। 
                 अशोक तंवर ने राज्य सरकार की नीतियो पर प्रहार करते हुए कहा कि पैसा आपका और उसे अपनी जेब में रखे कोई और। उन्होंने कहा कि बड़ा मशहूर नारा है कि जिंदा कौमें पांच साल इंतजार नहीं करतीं, लेकिन आपने तो बाइस साल इंतजार किया। और इन बाइस वर्षों में हर राजनीतिक दलों ने आपको ठगा। लेकिन अब बदलाव की बयार बह रही है और मुझे यकीन है कि आप इस बयार के साझीधार बनते हुए इस सरकार को उखाड़ फेंकेगे।

वर्कशॉप टू एवेकन यूथ विषय पर एक कार्यक्रम राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल पन्नीवाला मोटा में करवाया गया
सिरसा। दिव्य जाग्रति संस्थान की ओर से वर्कशॉप टू एवेकन यूथ विषय पर एक कार्यक्रम राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल पन्नीवाला मोटा में करवाया गया। इसमें सर्व श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी सुश्री ईश्वरी भारती ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कि व्यवहारिक तौर पर  सब लोग जानते हैं कि नशा करना, सिगरेट-बीड़ी का सेवन करना, तंबाकू खाना हमारे लिए हानिकारक है। यहां तक कि शराब की बौतल व सिगरेट की डिब्बी पर भी यह लिखा होता है फिर भी ज्यादातर लोग नशे का सेवन करते हैं। यहां तक कि पढ़े-लिखे डॉक्टर, दूसरों के खिलाफ कार्रवाई करने वाले पुलिसकर्मी व अधिकारी भी नशे का सेवन करते हैं। लेकिन इस बात को मत भूलो नशा अंत में नाश ही करता है। सेहत का, जीवन का तथा परिवार व समाज का भी। शोधकर्ताओं का कथन है कि एक सिगरेट पीने से 6 मिनट की जिंदगी घट जाती है। जिस-जिस अंग में सिगरेट का धुआं जाता है वहां-वहां कैंसर का पौधा जन्म लेता है और सबसे बड़ी बात कई लोग तर्क देते हैं कि समाज में कई ऐसे लोग भी हैं जिन्होंने कभी नशा नहीं किया फिर भी उनको कैंसर हो गया। उसके पीछे कारण भी नशा करने वाले व्यक्ति ही हैं। क्योंकि जब भी कोई सिगरेट पीता है तो उसका धुआं पीने वाले को ही नहीं जो भी व्यक्ति उसके संपर्क में आता है उसको भी प्रभावित करता है। किसी ने बहुत अच्छा लिखा- जो डूबे हैं प्यालो में, न उभरेंगे जिंदगानी में। रो-रो कर बह जाएंगे बोतल के लाल पानी में। इसलिए अगर देश को डूबने से बचाना चाहते हैं तो पहले नशे में डूबे हुए युवाओं को बाहर निकालना होगा। क्योंकि भारतीय का अर्थ है ज्ञान रूपी प्रकाश में लीन रहने वाला। लेकिन आज युवा नशे में लीन है। जो व्यक्ति नशा करके स्वयं ठीक से न चल पाए वह राष्ट्र की चाल को कैसे ठीक कर पाएगा। इसलिए दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान ने इस बुराई को जड़ से खत्म करने का संकल्प लिया है। युवाओं को केवल शिक्षा नहीं दीक्षा दी जाती है। जिससे उनके मन पर कंट्रोल किया जाता है ताकि उनका मन नशा करने को न करे। यही एक साधन है इस बुराई को खत्म करने का।

सांसद दीपेंद्र हुड्डा के जन्मदिन व नववर्ष के उपलक्ष्य में पौधारोपण किया
सिरसा। कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के प्रधान भूपेश मेहता ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा करके विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के सबसे कम आयु के सांसद दीपेंद्र हुड्डा के जन्मदिन व नववर्ष के उपलक्ष्य में पौधारोपण किया। इस अवसर पर उपस्थित लोगों ने सांसद दीपेंद्र सिंह की दीर्घायु की कामना की।
इस अवसर पर अपने संबोधन में भूपेश मेहता ने कहा कि सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने अपने दादा स्व. चौ. रणबीर सिंह हुड्डा व पिता मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा के पद चिन्हों पर चलते हुए आम जन की भलाई में लगे हुए है। दीपेंद्र हुड्डा के नेतृत्व में उनके लोकसभा क्षेत्र रोहतक का ही नही बल्कि पूरे प्रदेश का विकास हो रहा है। श्री मेहता  ने कहा कि दीपेंद्र हुड्डा अल्प आयु में ही प्रदेश के युवाओं के प्रेरणास्त्रोत बन गए है। इस अवसर पर श्री मेहता के साथ जिला कष्ट निवारण समिति के सदस्य विनोद उपाध्याय, राजकुमार मेहता, निजी सचिव प्रेम सैनी, भूपेंद्र सिंह विनायक एडवोकेट, सत्य शर्मा, रवि मेहता, अनिल शर्मा, मा. किशोर, अशोक कायस्थ, मुनीष शर्मा, जुगनू नंबरदार, वेद कंवरपुरा, वेद कुंसुंभी महावीर डिंग, रमेश गोयल, कृष्ण लाल अरोड़ा, अशोक सहारणी सहित अनेक गणमान्य लोग उपस्थित थे।

हिसार रेंज के पुलिस महानिरीक्षक श्री अरशिन्द्र सिंह चावला अपने सिरसा दौरे के दौरान आज डिंग थाना के भावदीन व पतली डाबर गांवों में पहुचे और ग्रामीणों से सीधे रूबरू हुए
सिरसा। हिसार रेंज के पुलिस महानिरीक्षक श्री अरशिन्द्र सिंह चावला अपने सिरसा दौरे के दौरान आज डिंग थाना के भावदीन व पतली डाबर गांवों में पहुचे और ग्रामीणों से सीधे रूबरू हुए। सर्वप्रथम पुलिस महानिरीक्षक श्री चावला गांव भावदीन में पहुंचे, जहां गांव के सरपंच आत्मा राम, पूर्व सरपंच गुरजीत सिंह व एसजीपीसी के पूर्व मैम्बर मालक सिंह व सुरजीत भावदीन व अन्य ग्रामीणों ने उनका जोरदार स्वागत किया। उसके बाद पुलिस महानिरीक्षक पतली डाबर गांव में पहुंचे, जहां गांवों में नवनिर्मित पटवार भवन का उद्घाटन किया और ग्रामीणों को संबोधित किया। इस अवसर पर गांव के सरपंच हनुमान बिश्रोई, गांव के नंबरदार जगतार सिंह व रेशम सिंह सहित अन्य ग्रामीणों ने उनका गांव में पहुंचने पर आभार जताया व स्वागत किया। दोनों गांवों में श्री चावला ने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि युवा देश की धरोहर हैं और इन्हें नशे इत्यादि से बचाना बुजुर्गों की भी जिम्मेवारी है। इसके साथ ही उन्होंने ग्रामीणों से उनकी समस्याओं के बारे में पूछा और कुछ समस्याओं का मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा कुछ समस्याओं के बारे में संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिये। इसके बाद पुलिस महानिरीक्षक आदर्श थाना डिंग में पहुंचे और थाना का निरीक्षण किया। इस ग्रामीण भ्रमण के दौरान पुलिस महानिरीक्षक के साथ सिरसा के पुलिस अधीक्षक श्री देवेन्द्र यादव, ऐलनाबाद के डीएसपी रविन्द्र कुमार, डीएसपी श्री पूर्णचंद पंवार समेत जिला के अनेक पुलिस अधिकारी व कर्मचारी भी साथ मौजूद थे।

उद्घाटन मैच में रत्ताखेड़ा ने किशनपुरा को हराया
ओढ़ां-गांव रत्ताखेड़ा राजपुरा में समस्त गांववासियों के सहयोग से क्रांति युवा क्लब के तत्वाधान में आयोजित 21 वीं क्रिकेट प्रतियोगिता का शुभारंभ मुख्यातिथि के रूप में उपस्थित किसान नेता प्रह्लाद सिंह भारूखेड़ा ने मैच की पहली गेंद खेलकर किया। इस अवसर पर प्रह्लाद सिंह भारूखेड़ा ने अपने विचारों से खिलाडिय़ों में नया जोश जागृत करते हुए खेलों के महत्व के बारे में बताया। इस अवसर पर उपस्थित वीरेंद्र भाटिया ने भी अपने संबोधन में खिलाडिय़ों को कठिन परिश्रम पर बल देते हुए उन्हें अपने प्रदर्शन में निरंतरता बनाए रखने का आह्वान किया।
    प्रतियोगिता का उद्घाटन मैच गांव रत्ताखेड़ा और किशनपुरा की टीमों के मध्य खेला गया। किशनपुरा की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के निर्णय के तहत बल्लेबाजी करते हुए 11 ओवरों में सभी विकेट खोकर 41 रन बनाए। किशनपुरा के इन 41 रनों में बल्लेबाज जगमाल सिंह ने नाबाद 10 रनों का योगदान दिया। रत्ताखेड़ा के गेंदबाज सुरेंद्र बरियाला ने 2 ओवरों में 7 रन देकर 3 विकेट लिए। किशनपुरा के 3 बल्लेबाज रन आऊट हुए। इसके जवाब में बल्लेबाजी करने मैदान में उतरी रत्ताखेड़ा की टीम ने 8 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर 42 रन बनाकर मैच जीत लिया। इन 42 रनों में सुरेंद्र बरियाला ने नाबाद 13 रनों और मिलिकेश ने एक चौके सहित 12 रनों का योगदान दिया। सुरेंद्र बरियाला को इस मैच का मैन आफ दी मैच घोषित किया गया। मैच के दौरान भारी संख्या में दर्शक उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment