Saturday, December 10, 2011

समाचार News 10.12.2011

20 दिसंबर तक राज-3765व पीबीडब्ल्यू-373 नामक गेहूं की पछेती किस्म की बिजाई करने की सलाह दी
सिरसा
, 10 दिसंबर।  कृषि अधिकारियों व कृषि विशेषज्ञों ने किसानों को आगामी 20 दिसंबर तक राज-3765व पीबीडब्ल्यू-373 नामक गेहूं की पछेती किस्म की बिजाई करने की सलाह दी है अब तक सिरसा जिले में लक्ष्य के विरूद्ध 2.10 लाख हैक्टेयर भूमि में गेहूं की बिजाई गई है। आगामी 20 दिसंबर तक 2 लाख 90 हजार हैक्टेयर भूमि पर बिजाई लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा।  इसके साथ-साथ गत वर्ष के उत्पादन को देखते हुए इस बार कृषि विभाग द्वारा 51.50 क्विंटल औसत उत्पादन का भी लक्ष्य तय किया गया है। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कृषि विभाग पूरी तरह तैयार है।
    उक्त जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि गत वर्ष जिला में गेहूं उत्पादकता की दर 50.50 क्विंटल रही थी। पूरे जिला में दो लाख 90 हजार हैक्टेयर भूमि पर गेहूं की बिजाई की गई थी इस प्रकार से गेहूं उत्पादन में सिरसा जिला प्रदेश में नहीं बल्कि देशभर में अव्वल रहा था।  उन्होंने बताया कि गत वर्ष सिरसा जिला में 14 लाख मीट्रिक टन गेहूं का उत्पादन हुआ जिसमें से साढ़े दस लाख मीट्रिक टन गेहूं सिरसा की मंडियों में पहुुंची। उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में इस बार 25 लाख हैक्टेयर से भी अधिक गेहूं बिजाई का लक्ष्य रखा गया है। सबसे अधिक 2 लाख 90 हजार हैक्टेयर भूमि पर गेहूं की बिजाई का लक्ष्य सिरसा जिला में रखा गया है। इसके बाद 2 लाख 30 हजार हैक्टेयर भूमि पर हिसार में और 2 लाख 15 हजार हैक्टेयर भूमि पर जींद में बिजाई का लक्ष्य रखा गया है।  अभी तक हरियाणा में लगभग 18 लाख हैक्टेयर भूमि पर गेहूं की बिजाई की जा चुकी है।
    उन्होंने किसानों को सलाह दी है कि वे बीज उपचार के बाद ही अपने खेतों में रबी फसलों विशेषकर पछेती किस्म गेहूं की बिजाई करें। विभाग द्वारा भी यह सुनिश्चित किया गया है कि बीज की प्रमाणित कंपनियां बीज का शत-प्रतिशत उपचार करके ही किसानों को बेचे। किसानों को भी चाहिए कि वे जिस भी दुकान या एजेंसी से बीज खरीदें उस बीज की थैली उपचारित बीज का पैकेज हो। यदि कोई बीज एजेंसी या दुकानदार बिना उपचारित बीज दे देता है तो उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने किसानों को सलाह दी है कि वे वैज्ञानिकों व कृषि विभाग के अधिकारियों की सलाह से ही अपनी फसलों में खरपतवार नाशक कीटनाशक व उर्वरकों का प्रयोग करें क्योंकि अधिक मात्रा में उर्वरकों और कीटनाशकों का प्रयोग करना जहां मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है वही मिट्टी की उपचाऊ शक्ति को भी कम करता है।
    जिला के कृषि विभाग के अधिकारी राजेंद्र सिंह ने बताया कि किसान पछेती किस्म की बिजाई के लिए प्रति एकड़ पांच किलो गेहूं का बीज अधिक डालें और जमीन में पहले यूरिया जरूर डालें। उन्होंने बताया कि किसानों की मांग को देखते हुए जिले में इस समय 26 हजार मीट्रिक टन यूरिया खाद उपलब्ध है। कृषि विभाग द्वारा बीज उपचारित करके बोने की पूर्ण जानकारी पूरे जिला के किसानों को 30 अक्तूबर तक एक विशेष अभियान के माध्यम से दी गई। इसके साथ-साथ विभाग के अधिकारियों व वैज्ञानिकों ने किसानों को बिजाई से पहले अपने खेतों की मिट्टी की जांच करवाकर जांच के आधार पर संतुलित खाद का प्रयोग करने की भी जानकारी दी गई। उन्होंने गेहूं फसल के लिए दीमक से बचाव, बीज उपचार की विधि की जानकारी देते हुए बताया कि 40 किलोग्राम गेहूं के बीज को क्लोरोपायरीफास 20ईसी ,60 एमएल या एंडोसल्फान 35ईसी को 140 एमएल को दो  लीटर पानी में घोले। इसके बाद पूरे 40 किलो बीज को एक साथ पूरे फर्श पर बिछा दें। उन्होंने बताया कि यह घोल ऊपर छिड़क दें, बीज को अच्छी तरह हिला दें ताकि घोल सारे बीजों को अच्छी तरह लग सके। इस उपचारित बीज को रात भर सूखने के बाद ही बोए। गेहूं में फफूंदजनित रोगों से बचाव के लिए पहले वीटावैक्स या थिरम दो ग्राम प्रति किलो बीज को सूखा उपचारित करें या वैक्सिल एक ग्राम से प्रति किलो बीज से सूखा उपचारित करें। उन्होंने बताया कि कल्चर व एजोटोबैक्टर विधि द्वारा भी गेहूं के बीज को उपचारित किया जा सकता है। 40 किलोग्राम बीज हेतु एजोटोबैक्टर व 4 पैकेज पीएसबी कल्चर का प्रयोग करना चाहिए। उन्होनें बताया कि बीज उपचार से संबंधित अन्य प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए किसान टोल फ्री नंबर पर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

लघु व्यवसाय योजना के तहत 2 लाख रुपए तक के ऋण प्रदान करने के लिए आवेदन मांगे गए
सिरसा
, 10 दिसंबर।     जिला में हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम द्वारा अनुसूचित जाति के व्यक्तियों के स्वरोजगार हेतु लघु व्यवसाय योजना के तहत 2 लाख रुपए तक के ऋण प्रदान करने के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इच्छुक व्यक्ति ऋण के लिए आगामी 30 दिन के अंदर हरियाणा अनुसूचित जाति एवं वित्त विकास निगम के जिला कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं। 
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि पात्र व्यक्तियों को निगम द्वारा छह प्रतिशत वार्षिक ब्याज की दर से ऋण सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। ऋण की वसूली आगामी पांच वर्षों में मासिक किस्तों के के माध्यम से की जाएगी। उन्होंने बताया कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे आवेदकों को ऋण में दस हजार रुपए तक की अनुदान राशि भी दी जाएगी। बशर्ते आवेदक निगम/बैंक का बाकायादार न हो। पहले लिए ऋण का दुरूपयोग न किया हो और व्यक्ति ने पहले कभी एनएसएफडीसी योजनाओं के अंतर्गत भी ऋण न प्राप्त किया हो।
    उन्होंने बताया कि ऋण के लिए अनुसूचित जाति का वही व्यक्ति आवेदन कर सकता है जो हरियाणा राज्य का स्थाई निवासी हो तथा उसकी आयु 18 से 45 वर्ष के बीच हो। इसके साथ-साथ आवेदक की पारिवारिक वार्षिक आय ग्रामीण क्षेत्रों में 40 हजार रुपए तथा शहरी क्षेत्रों में 55 हजार रुपए से अधिक न हो। उन्होंने बताया कि आवेदक द्वारा शुरू की जाने वाली योजनाओं/व्यवसाय के लिए आवश्यक पर्याप्त शैक्षणिक/तकनीकी योग्यता तथा अनुभव भी रखता हो तथा ऑटो रिक्शा, डीजल ऋण हेतु आवेदक के पास ऋण आवेदन तिथि को कम से कम 2 वर्ष पुराना ऑटो रिक्शा चलाने का वैध लाईसेंस हो।
    उपायुक्त के अनुसार लाभार्थी के ऋण अदायगी में डिफाल्टर होने पर निगम द्वारा सामान्य ब्याज के अतिरिक्त 4 प्रतिशत दंड ब्याज भी वसूल किया जाएगा। आवेदक द्वारा शुरू की गई स्कीम स्वीकृत राशि से अधिक में शुरू होती है तो लाभार्थी द्वारा अतिरिक्त राशि का वहन स्वयं किया जाएगा। इच्छुक आवेदनकर्ता अपने आवेदन पत्र पूर्ण दस्तावेज तथा प्रोजैक्ट रिपोर्ट सहित निगम के जिला कार्यालय में आगामी 30 दिन के अंदर तक जमा करवा सकते हैं। आवेदन पत्र हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के जिला प्रबंधक के कार्यालय से प्राप्त किए जा सकते हैं। आवेदक अगर निश्चित तिथि को साक्षात्कार हेतु उपस्थित नहीं होगा तो उसका ऋण आवेदन पत्र रद्द समझा जाएगा। इस संबंध में किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए निगम के जिला कार्यालय व मुख्यालय चंडीगढ़ में संपर्क किया जा सकता है।

राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस 14 दिसंबर को मनाया जाएगा
सिरसा,
10 दिसंबर।     हर वर्ष की भांति इस बार भी राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस 14 दिसंबर को मनाया जाएगा। राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के उपलक्ष्य में जिला स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन कर जनता को जागरूक किया जाएगा।  
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि 13 दिसंबर को अनाज मंडी स्थित राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सैकेंडरी स्कूल में सुबह साढ़े नौ बजे पोस्टर पेंटिंग प्रतियोगिता व साढ़े 12 बजे निबंध लेखन प्रतियोगिता करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार 14 दिसंबर को जीआरजी सीनियर सैंकेडरी स्कूल मेें सुबह साढ़े दस बजे भाषण प्रतियोगिता व डेढ़ बजे स्लोगन लेखन प्रतियोगिता होगी।
    श्री समीर पाल सरो ने बताया कि ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है और राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सैकेंडरी स्कूल के प्रधानाचार्य को सभी प्रकार के प्रबंध करने के लिए इंचार्ज बनाया गया है। उन्होंने बताया कि ड्राइंग शीट कार्यालय द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी जबकि ड्राइंग बोर्ड, पानी के रंग, पेंसिल और ब्रुश आदि प्रतिभागी अपने साथ लेकर आएं। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिताओं में जो प्रतिभागी विजेता रहेंगे उन्हें नकद इनाम व प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।

ओशो का जन्मोत्सव 11 दिसम्बर को धुम-धाम से मनाया जाएगा
सिरसा
,    परम गुरू ओशो का जन्मोत्सव 11 दिसम्बर, 2011 को स्थानीय कोर्ट कालोनी में स्थित ओशो ध्यान
केन्द्र मेें  प्रात: 8 बजे से 10 बजे तक बहुत धुम-धाम से मनाया जाएगा। यह जानकारी स्वामी रमेश साहुवाला ने दी।
उन्होंने बताया कि इस अवसर पर ध्यान-साधना समाधि शिविर का आयोजन किया गया हैं तथा सदगुरू का जन्मदिन
सभी ओशो प्रेमी केक काटकर मनाएंगे। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर ओशो द्वारा रचित विभिन्न ध्यान विधियों
के माध्यम से साधकों को समाधि की यात्रा करवाई जाएगी। उन्होंने बताया कि ओशो जन्म दिन प्रत्येक मनुष्य के लिए
प्रेरक दिन है और हम शारीरिक जन्म को ही वास्वविक जन्म ना माने बल्कि आत्मिक जीवन की खोज का
सौभाग्यशाली सुअवसर समझे। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर ओशो साहित्य की एक प्रर्दशनी भी लगाई जाएगी।

श्री बाबा तारा चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा संचालित बाबा तारा चैरिटेबल नेत्र अस्पताल एवं रिसर्च सैंटर के पांच साल पूरे
सिरसा
,10 दिसम्बर। श्री बाबा तारा चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा संचालित बाबा तारा चैरिटेबल नेत्र अस्पताल एवं रिसर्च सैंटर के पांच साल पूरे होने पर ट्रस्ट के चैयरमेन और गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा ने बताया कि आज ही के दिन 10 दिसम्बर, 2006 को इस नेत्रालय का शुभारंभ किया गया था, जिसका एकमात्र उद्देश्य सिरसा व इसके आस-पास के इलाके के लोगों  के अमूल्य नेत्रो की नि:शुल्क जांच और ईलाज करना रखा गया, ताकि आंखों की विभिन्न बीमारियों से पीडि़त व्यक्तियों के जीवन को धन के अभाव में अंधकार में डूबने से बचाया जा सकें । कांडा ने बताया कि पिछले पांच वर्षों में श्री बाबा तारा चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा 2 लाख 90 हजार मरिजों की आंखों की जांच की गई,13 हजार 9 सौ 60 नि:शुल्क ऑप्रेशन किये गए, इसके अतिरिक्त 4 हजार 8 सौ 90 ऑप्रेशन बिना लाभ-हानि के आधार पर किये गए। कांडा ने बताया कि स्टाफ सदस्यों व बाबा तारा के सेवकों के सेवा-भाव के परिणाम स्वरूप 5 हजार 3 सौ 78 नि:शुल्क नेत्र कैंप लगाए गए। अस्पताल ट्रस्ट ने सर्व शिक्षा अभियान के दौरान स्कूल के विद्यार्थियों की नेत्र जांच की और उन्हें उचित मार्ग दर्शन के साथ-साथ सहायता उपलब्ध करवाई गई।  कांडा ने बताया कि विगत  पांच वर्षों में कोई भी ऐसा शानिवार नहीं गया, जब ट्रस्ट द्वारा नेत्र कैंप नहीं लगाया गया हो। इसके अतिरिक्त अस्पताल के स्टॉफ ने सदैव सेवा-भाव की भावना मन में रखते हुए सिरसा जिले के 100 किलोमीटर के आस-पास के क्षेत्रों जैसे अग्रोहा, फतेहाबाद,मानसा, तारा नगर, सहवा, हनुमानगढ़ में भी समय-समय पर अनेक नेत्र कैंप लगाए है। कांडा ने बताया कि जिला कारागार में भी अनेक बार कैंप लगाकर  बंदियों को नेत्र रोगो से छुटकारा दिलाने का प्रयास किया गया। अस्पताल के प्रबंध निदेशक गोबिंद कांडा ने नेत्रालय के सफलता पूर्वक  पांच वर्ष पूर्ण होने पर स्टॉफ सदस्यों व बाबा तारा कुटिया के सेवकों का आभार जताया। इस अवसर पर गोबिंद कांडा ने कहा कि आंखें इंसान की अमूल्य धरोहर है और इनके रख-रखाव के प्रति जागरूक करना व इनका ईलाज करना ट्रस्ट का प्रमुख उद्देश्य है और बाबा तारा की कृपा से  सिरसा और आस-पास के जिलों के लोगों को धनाभाव के कारण इस अमूल्य धरोहर से वंचित नहीं होने दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त हर वर्ष 29 दिसम्बर को ट्रस्ट के चैयरमेन गोपाल कांडा के जन्मदिन पर अनेकों गंभीर बीमारियों के  ईलाज के लिए अस्पताल ट्रस्ट के सहयोग से अनेक कैंप लगाए जाते रहे हैं। गोबिंद कांडा ने अस्पताल स्टॉफ और बाबा तारा के सेवकों के साथ-साथ उन समाजसेवियों, राजनेताओं, फिल्मी हस्तियों और संतों का आभार जताया, जिन्होंने अस्पताल में पधार कर मरिजों का हौंसला बढ़ाया और उचित सुझाव दिये।

रतिया उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी की जीत के बाद यहां एक नए सवेरे का आगाज हुआ है
रतिया
,10 दिसम्बर : रतिया उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी की जीत के बाद यहां एक नए सवेरे का आगाज हुआ है। ऐसा सवेरा जिसमें गरीब, किसान, मजदूर सहित सभी अपना विकास कर सके। रतिया में छत्तीस बिरादरी के लोगों ने मिलकर अपने लिए एक खुशगवार और सभी को साथ लेकर चलने की नई सुबह की शुरूआत की है। यह बात सिरसा के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा.अशोक तंवर ने धन्यवाद रैली के दौरान अपने संबोधन में कही। सांसद ने कहा कि रतिया में लगभग तीन दशकों से छाया कोहरा अब छंट चुका है और लोग चाहते हैं कि उनका चहुंमुखी विकास हो।
                    तंवर ने कहा कि पूर्व की चौटाला सरकार की तरह मैं झूठे वादे तो करता नहीं लेकिन इस इलाके के लोगों को इतना भरोसा जरूर दिला सकता हूं कि प्रदेश के दूसरे इलाकों की तरह रतिया को विकास के मामले में कहीं भी पीछे नहीं रहने दूंगा। मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के कुशल नेतृत्व एवं कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के मार्गदर्शन में हरियाणा के बाकी इलाकों ने जिस तरह से विकास की बुलंदियों को छुआ है, उसी तरह से रतिया के लोगों को भी अब इस बात का पछतावा नहीं रहेगा कि उन्होंने कांग्रेस का साथ देकर कोई गलती की है। कांग्रेस के जिस हाथ को लोगों ने थामा है, उस कांग्रेस की ओर से मैं विश्वास दिलाता हूं कि यहां के लोगों का हाथ हम कभी छोड़ेंगे नहीं।
    इनेलो सुप्रीमो एवं पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला को आड़े हाथों लेते हुए तंवर ने कहा कि चौटाला ने इनेलो को अपने परिवार की पार्टी बनाकर रख दिया है। इनेलो का अर्थ हो गया है चौटाला एंड संस, रतिया के इलाके के लोगों ने चौटाला की इस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी रूपी पार्टी को पूरी तरह से बंद करने की शुरूआत कर दी है। इनेलो को प्रदेश में तीसरे नंबर की पार्टी करार देते हुए तंवर ने कहा कि प्रदेश में भेदभाव, जातपात एवं इलाकावाद का जहर घोलने वाली इनेलो व इसके नेताओं की पोल अब जनता के सामने खुल चुकी है। लोगों ने लम्बे समय से इनेलो का साथ देकर देखा लेकिन इसके बदले उन्हें मिला तो पिछड़ापन, अनदेखी और शोषण। तंवर ने कहा कि जिन लोगों ने उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में मतदान नहीं किया, मैं आज उनका भी आह्वान करता हूं कि वे इस विकास यात्रा में शरीक हों और इलाके की भलाई एवं विकास रूपी इस यज्ञ में अपनी आहूति डालें।
              उन्होंने कहा कि रतिया के लोग विकास चाहते थे और विकास के लिए उन्होंने यहां से पार्टी उम्मीदवार श्री जरनैल सिंह जी को भारी मतों से जीताकर विधानसभा में भेजा। उन्होंने कहा कि यहां के मतदाताओं ने इस उप-चुनाव में ईमानदारी, सच्चाई व विकास का साथ दिया और लूट-खसोट, भ्रष्टाचार, धोखाधड़ी और जातपात की राजनीति करने वालों को उनकी औकात बता दी। इस जीत का श्रेय रतिया विधानसभा क्षेत्र के जागरूक मतदाताओं और कांग्रेस पार्टी के छोटे से छोटे कार्यकर्ता से लेकर बड़े से बड़े पदाधिकारी को जाता है।
                     डा.तंवर ने कहा कि रतिया में कांग्रेस प्रत्याशी की जीत कांग्रेस पार्टी की नीतियों की जीत है,यूपीए अध्यक्षा श्रीमति सोनिया गांधी, प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह, पार्टी महासचिव राहुल गांधी और प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा जी की गरीब हितैषी सोच की जीत है और प्रदेश सरकार की जन-कल्याण की नीतियों की जीत है। यह जीत प्रदेश के हर उस व्यक्ति की है, जो किसान-मजदूर की खुशहाली चाहता है। उन्होंने क्षेत्र वासियों के आग्रह पर माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा से मांग की कि वे आज यहां विकास कार्यो की इतनी घोषणाएं कर दें कि यहां के लोग पिछले 3 सालों से पिछड़े रहें है,वे अब ओर पिछड़े न रह पाए।
                            कांग्रेसी सांसद ने आश्वासन दिलाया कि माननीय मुख्यमंत्री जी ने अपना जो समय रतिया की जनता के लिए निकाला है। वे बार-बार यहां आते रहेगें और विकास कार्यो की घोषणाएं करते रहेगें। उन्होंने कहा कि इस धन्यवाद रैली के बाद इस क्षेत्र एक नए युग की शुरूआत होगी और यह युग रतिया की जनता के लिए नया सवेरा लेकर आएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी की करनी ओर कथनी में कोई अंतर नही है। जो वायदें माननीय मुख्यमंत्री जी ने चुनाव के दिनों में यहां की जनता से किए थे। उन वायदों को पूरा करने के लिए आज मुख्यमंत्री स्वंय उनके बीच में आए है।
                सांसद ने कहा कि  यूपीए अध्यक्षा श्रीमति सोनिया गांधी प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह पार्टी महासचिव राहुल गांधी और प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा के नेतृत्व में विकास के पथ पर अग्रसर है और जिस तरह से यहां की जनता में कांग्रेस पार्टी में आस्था जताकर पार्टी प्रार्टी प्रत्याशी जरनैल सिंह को जीताया है। इससे यह बात स्पष्ट है कि आने वाले दिनों में प्रदेश में तीसरी बार कांग्रेस पार्टी की सरकार बनेगी और तेजी से विकास कार्य होगें।

तीन दिवसीय शब्द कीर्तन एवं गुरबाणी विचार कार्यक्रम का आयोजन किया गया
सिरसा
। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के तत्वावधान में जिला के गांव केसुपुरा में आज शुक्रवार को तीन दिवसीय शब्द कीर्तन एवं गुरबाणी विचार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ इनेलो सरकार में पूर्व मंत्री रहे भागीराम ने बतौर मुख्यअतिथि व विशिष्ट अतिथि डॉ. अंजनी अग्रवाल ने किया। प्रथम दिवस पर परम पूज्नीय सर्वश्री आशुतोष महाराज के शिष्य स्वामी हरिदीपा नंद जी ने अपने विचारों के माध्यम से कहा कि आज मनुष्य संसार की अंधी दौड़ में अशांत है। आज इंसान सुख की तलाश में संसारिक वस्तु को पाने के लिए अपना पूरा प्रयास कर रहा है। उसके पास आज न तो किसी से बात करने का समय है और न मिलने का। इतनी कौशिश के बाद भी सारी सुख सुविधा होते हुए भी उसके पास आत्मा का चिंतन नहीं है। यहां एक बात विचारणीय है कि शारीरिक सुखों की दौड़ में इंसान ने अपने ने आत्मिक सुख को समाप्त कर लिया है। आत्मिक तृप्ति का मूल परमात्मा से जुडऩे के लिए कहा।
    उन्होंने कहा कि हमारी गुरबाणी में आता है, मूल लागे से जन परवान। प्रकृति की प्रत्येक वस्तु अपने मूल से जुडऩे के लिए बेचैन है। जैसे आग की लपटें ऊपर उठती हैं क्योंकि वह अपने मूल स्त्रोत सूर्य से मिलना चाहती है। ठीक इसी प्रकार मनुष्य का जो आधार है वह ईश्वर है। जैसे की ब्लब तब तक घर को रोशन नहीं कर सकता जब तक वह अपने मूल बिजली के स्त्रोत पावर हाऊस से नहीं जुड़ जाता। इसलिए यदि हम उस सच्चे सुख परम शांति को प्राप्त करना चाहते हैं तो हमें भी मूल स्त्रोत ईश्वर से जुडऩा पड़ेगा। इस अवसर पर साध्वी ईश्वरी भारती, साध्वी गिरीजा भारती, साध्वी प्रिया भारती, साध्वी राजदीपा व स्वामी दिनकारनंद जी ने भजन व शब्द कीर्तन तथा सत्संग विचार किए। इस मौके पर आए हुए अतिथियों का स्वागत संस्थान के सेवादार सुरेश सिंगला व डिंपल धूडिय़ा ने सिरोपे भेंट करके किया। इस मौके पर केसुपुरा के सरपंच मोहन लाल, पूर्व सरपंच पाला सिंह, राजेश दुआ, मा. सुभाष, दीपक चावला, आशु दुआ, रवि सिंगला, महेंद्र भी मौजूद रहे। 
राजेश दुआ - 9996607575

गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा के हजारों समर्थक सैंकडों वाहनों के काफिलें के साथ रतिया रैली में शिरक्त करने हेतु शनिवार को हिसारिया बाजार स्थित कैंप कार्यालय से रवाना हुए
सिरसा
, 10 दिसम्बर। गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा के हजारों समर्थक सैंकडों वाहनों के काफिलें के साथ रतिया रैली में शिरक्त करने हेतु शनिवार को हिसारिया बाजार स्थित कैंप कार्यालय से रवाना हुए। हाल ही में रतिया विधानसभा उप-चुनाव में  हुई जरनैल सिंह की ऐतिहासिक जीत से उत्साहित कार्यकत्र्ताओं  नेे रवानगी के दौरान मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा जिंदाबाद और गोपाल कांडा जिंदाबाद के गगनभेदी नारे लगाए, इससे पहले शू-कैंप कार्यालय में आयोजित कार्यकत्र्ताओं की बैठक को सम्बोधित करते हुए हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने कहा कि रतिया की जीत ने यह साबित कर दिया है कि राज्य की जनता केवल विकास और तरक्की चाहती है, इसलिए रतिया के मतदाताओं ने क्षेत्रवाद और जातिवाद से ऊपर उठकर मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा की जन-कल्याणकारी नीतियों पर अपनी सहमति की मोहर लगाई है। कांडा ने कहा कि रतिया के लोगों ने कांग्रेस पार्टी और हरियाणा सरकार में जो आस्था जताई है, उसके लिए वे क्षेत्र की जनता के आभारी रहेंगे।  रतिया में  शीघ्र ही विकास की नई गाथा लिखी जाएगी। जिससे यह स्पष्ट हो जाएगा कि तीस साल के बाद इलाका वासियों ने कांग्रेस पार्टी में जो विश्वास व्यक्त किया है,उस पर पार्टी और राज्य सरकार खरी उतरी है। इस अवसर पर प्रेम शर्मा, पार्षद गुरनाम सिंह, राम कुमार खैरेक ां, जय सिंह चैयरमेन, पार्षद हुक्मचंद वर्मा, पार्षद राजेश खगनवाल, बख्त लूथरा, मनोहर लूथरा, भूपेश गोयल, राजू लाडवाल, श्याम भारती, राजेंद्र पप्पू, गोबिंद राम गोयल, सुनिल कुमार, अनिल सोलंकी, तृप्ता चिटकारा, औम डावला, राज मेहता सहित अनेक समर्थक उपस्थित थे।

डा.के.वी.सिंह 12 दिसम्बर को डबवाली आयेगें
मण्डी डबवाली
12 दिसम्बर -मुख्यमन्त्री हरियाणा के पूर्व विशेष कार्यधिकारी डा.के.वी.सिंह 12 दिसम्बर को डबवाली आयेगें। यह जानकारी देते उनके निजी सचिव बजरंग थालोड़ ने बताया कि डा. सिंह सोमवार को प्रात: 10 बजें से सांय 4 बजे ंतक सिरसा रोड़ स्थित कांग्रेस कार्यालय में जनससमयाऐं सुनेगे व उनका मौके पर ही समाधान करने का प्रयास करेगे।

विश्व मानवाधिकार दिवस पर युवा क्लब की ओर से कार्यक्रम आयोजित
रानियां
, 10 दिसम्बर (विर्क ) :खण्ड के गांव चक्क रत्न सिंह वाला में स्पोर्टस युवा क्लब की ओर विश्व मानवाधिकार दिवस पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता क्लब के प्रधान भुपिंद्र सिंह विर्क ने की। कार्यक्रम में युवा ने बडी संख्या में भाग लिया। कार्यक्रम में युवाओं को संबोधित करते हुए भुपिंद्र विर्क ने कहा कि युवाओं को आगे आकर अपने अधिकारों को समझना होगा। जब तक युवा अपने अधिकारों के प्रति जागरूक नहीं होगा तब तक देश आगे नहीं बढ़ सकता। युवाओं क ो अपने अधिकारों के प्रति जागरूक होकर अन्य लोगों को भी जागरूक करना होगा। युवाओं को मानवाधिकारों का महत्व समझकर लोगों की भलाई के लिए भी कार्य करना होगा। इस अवसर पर क्लब के कोषाध्यक्ष सोभा सिंह विर्क, महासचिव मक्खन वडवाल, सचिव गुरमीत सिंह, हीरा सिंह, गुरलाल सिंह, निशान सिंह, इंद्रपाल सिंह, राजविंद्र सिंह, गलजार सिंह, जगदीश सिंह, गुरमुख सिंह, रणबीर सिंह समेत अनेक क्लब सदस्य मौजूद थे।

जानलेवा हमला करने की घटना के मामले में दो और आरोपियों को गिरफ्तार किया
सिरसा
, 9 दिसम्बर। थाना सदर सिरसा पुलिस ने जानलेवा हमला करने की घटना के मामले में दो और आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान दरबारा सिंह पुत्र मुख्तयार सिंह व नेपाल पुत्र बलजिन्द्र सिंह निवासीयान शाहपुर बेगू के रूप में हुई है। इस घटना के दो आरोपियों को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है। गांव शाहपुर बेगू में हुए इस झगड़े के संबंध में लखवीर सिंह पुत्र अवतार सिंह निवासी शाहपुर बेगू की शिकायत पर बीती 4 अगस्त को भादसं की धारा 323, 324, 326, 307, 148, 149 के तहत मामला दर्ज हुआ था।
    एक अन्य मामले में शहर थाना सिरसा पुलिस ने बीती 20 नवंबर को शहर के टाऊन पार्क क्षेत्र से चोरी हुई मारूति कार के मामले में वांछित आरोपी को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किये गये आरोपी प्रवीण पुत्र राजकुमार निवासी बेगू रोड सिरसा को सिरसा जेल से प्रोडक्शन वारंट पर लेकर सिरसा अदालत में पेश कर पूछताछ हेतु एक दिन का रिमांड हासिल किया गया। इस घटना में चोरीशुदा कार पहले ही बरामद हो चुकी है और आरोपी की गिरफ्तारी बकाया थी। आरोपी प्रवीण कुमार बीती 26 नवंबर को मोटरसाइकिल चोरी के मामले में शहर सिरसा पुलिस द्वारा पकड़ा गया था।

बीसीए प्रथम वर्ष के द्वितीय सैमेस्टर में प्रिया प्रथम रही
ओढ़ां
-माता हरकी देवी महाविद्यालय में बीसीए प्रथम वर्ष के द्वितीय सैमेस्टर के शानदार परीक्षा परिणाम की घोषणा से कॉलेज प्रांगण में खुशी की लहर दौड़ गई है। गौरतलब है कि परीक्षा परिणाम सौ प्रतिशत रहा जिसमें तीन छात्राओं 78, 77 और 77 प्रतिशत अंक प्राप्त करके मैरिट में स्थान पाया। छात्रा प्रिया, प्रीतजोत और पायल ने क्रमश: प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया। इन छात्राओं से बात किए जाने पर उन्होंने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने टीचरर्ज और अभिभावकों को देते हुए कहा कि आगे वे एमएससी और एमसी करना चाहती हैं।
    इस अवसर पर कॉलेज की प्राचार्या डॉ. शमीम शर्मा ने छात्राओं, अभिभावकों व प्राध्यापिकाओं को बधाई देते हुए कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में प्रगति ही मनुष्य जीवन को सार्थक व सफल बनाती है। विद्यार्थी का कर्तव्य है कि सफल होने के लिए वह निरंतर कड़ी मेहनत करे क्योंकि विद्या ग्रहण करना किसी तपस्या से कम नहीं है।
    इस अवसर पर मैनेजिंग कमेटी के अध्यक्ष हरदयाल सिंह गदराना ने छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि मेहनत कभी निष्फल नहीं होती, उसका फल अवश्य मिलता है और यह शानदार परीक्षा परिणाम इस पूरे ग्रामीण आंचल के लिए गौरव का विषय है।

No comments:

Post a Comment