Wednesday, December 7, 2011

समाचार News 08.12.2011

मकान बनाने हेतु दी जाने वाली अनुदान राशि 10 हजार रुपए से बढ़ाकर 50 हजार रुपए की गई
सिरसा
, 8 दिसंबर।  गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले अनुसूचित जाति/विमुक्त जाति के व्यक्तियों को मकान बनाने हेतु दी जाने वाली अनुदान राशि 10 हजार रुपए से बढ़ाकर 50 हजार रुपए की गई तथा मकान की मरम्मत के लिए 10 हजार रुपए का अनुदान देने का प्रावधान किया गया। इस योजना के तहत अपै्रल से नवंबर तक जिला में 53 व्यक्तियों को 26 लाख 50 हजार रुपए की राशि वितरित करके लाभान्वित किया गया है।
    यह जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि अनुसूचित जाति, विमुक्त/टपरीवास जातियों को मकान बनाने के लिए आवेदक का नाम गरीबी रेखा की सूची में दर्ज हो और उनका कच्चा मकान हो और खुद का प्लाट 3 या पांच मरले का हो। कृषि योग्य भूमि न हो। इस योजना के तहत जिला में 1 करोड़ 60 लाख रुपए की राशि स्वीकृत हो चुकी है जिसमें से 53 व्यक्तियों को 50 हजार रुपए के हिसाब से 26 लाख 50 हजार रुपए की राशि वितरित की जा चुकी है।
    उन्होंने बताया कि जनता के उत्थान के लिए सरकार ने विभिन्न योजनाओं को लागू किया है। इन योजनाओं की जानकारी प्राप्त करके लोगों को अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने बताया कि विभिन्न विभागों के साथ-साथ अनुसूचित जाति एवं पिछड़ावर्ग कल्याण विभाग द्वारा भी विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है। उन्होंने बताया कि इन्दिरा गांधी प्रियदर्शनी विवाह शगुन योजना क े साथ-साथ इस विभाग द्वारा अनुसूचित जातियों, विमुक्त/टपरीवास जातियों को मकान बनाने के लिए, अन्तर्जातीय विवाह योजना, डा0 अम्बेडकर मेधावी छात्रवृति योजना तथा अनुसूचित जाति/पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए पोस्टमैट्रिक छात्रवृति योजना आदि विभिन्न योजनाएं शामिल है।
    उन्होंने बताया कि इन्दिरागांधी प्रियदर्शनी विवाह शगुन योजना के तहत जिला में अप्रैल माह से नवम्बर 2011 तक 925 लाभपात्रों के लिए दो करोड़ 44 लाख 93 हजार रुपए की राशि स्वीकृत करके उनके बैंक खातों के माध्यम से भुगतान किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इन्दिरागांधी प्रियदर्शनी विवाह शगुन योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन बसर करने वाले समाज के सभी लोगों के लिए लागू है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत लड़की की शादी के समय आयु 18 वर्ष व लड़के की आयु 21 वर्ष या इससेे अधिक होनी चाहिए। गरीबी रेखा की सूची में नाम दर्ज हो। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत अनुसूचित जाति, विमुक्त जाति तथा टपरीवास जाति के लोगों व अन्य जाति की विधवा महिलाओं की लड़की की शादी पर 31 हजार रुपए तथा अन्य जाति के लोगों के लिए 11 हजार रुपए का अनुदान दिया जाता है।  उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत जिला के लिए दो करोड़ 45 लाख रुपए की राशि अलाट की गई जिसमें से अब तक दो करोड़ 44 लाख 93 हजार रुपए की राशि वितरित कर 925 लाभपात्रों को लाभ पहुंचाया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इन्दिरा गांधी प्रियदर्शनी विवाह शगुन योजना के तहत आवेदन पत्र विवाह से पूर्व जिला कल्याण अधिकारी तथा विवाह के दो माह बाद तक उपायुक्त के माध्यम से दिया जा सकता है।

जिला जेल परिसर में 12 दिसंबर से 18 दिसंबर तक भागवत कथा का आयोजन किया जाएगा
सिरसा
, 8 दिसंबर। स्थानीय जिला जेल परिसर में 12 दिसंबर से 18 दिसंबर तक भागवत कथा का आयोजन किया जाएगा। इस कथा के आरंभ में 12 दिसंबर को प्रात: 10 बजे 51 महिलाएं कलश यात्रा निकालेंगी जो जेल परिसर में रिहायशी कॉलोनी स्थित मंदिर से लेकर जेल के अंदर बने मंदिर में लाएगी।
    यह जानकारी देते हुए जेल अधीक्षक श्री जेएस सेठी ने बताया कि यह कार्यक्रम जेल प्रशासन द्वारा कैदियों का ध्यान आपराधिक प्रवृत्ति से हटाकर उनमें धार्मिक सद्भावना का विकास करने के लिए व उनको पुन: समाज से जोडऩे के लिए किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम उप अधीक्षक श्री अमित भादू, श्री रामनिवास धत्तरवाल, समस्त जेल प्रशासन, स्थानीय प्रशासन व कैदियों के सहयोग से किया जाएगा।

बेसहारा लोगों को छत मुहैया करवाई जाएगी
सिरसा
, 8 दिसंबर। जिला उपायुक्त श्री समीरपाल सरो ने बताया कि सर्वाेच्च न्यायालय के निर्णयानुसार जिला में सभी बेसहारा लोगों को छत मुहैया करवाई जाएगी। राज्य सरकार द्वारा जारी पत्र क्रमांक एनएस/एससी- 2/2011- 12/1896-1918 की अनुपालना में जिला प्रशासन द्वारा बेसहारा व बेघर लोगों को छत मुहैया करवाने के सभी आवश्यक प्रबंध किए गए हैं। जिला में अब कोई भी बेसहारा व बेघर व्यक्ति सिरसा के कस्तूरबा गांधी वृद्धाश्रम- 9215622300, अपाहिज आश्रम नजदीक पुराना प्रभात सिनेमा, सिरसा-9812032205 तथा जिला रैडक्रॉस सोसायटी के कार्यालय में 9812434551 पर संपर्क स्थापित कर आश्रय प्राप्त कर सकता है। इस संबंध में  उपायुक्त ने  विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि  जिला रैडक्रॉस सोसायटी को नोडल एजेंसी नियुक्त किया है। यह एजेंसी यह सुनिश्चित करेगी कि शहरों में कितने आदमी बिना छत के रात बिताते हैं, इन सभी बेघर और बेसहारा व्यक्तियों को उपरोक्त आश्रमों में छत मुहैया करवाई जाएगी। इस सारे कार्य को अंजाम देने तथा उचित प्रबंघको के लिए के लिए स्थानीय उपमंडलाधिकारी (ना.) श्री रोशन लाल को ओवर आल इंचार्ज बनाया गया है।
    उपायुक्त ने बताया कि फिलहाल बेसहारा और बेघर व्यक्तियों को आश्रमों में छत मुहैया करवाई जाएगी और दिसंबर माह के अंत तक इन लोगों को स्थाई रूप से रात्रि विश्राम गृह में ठहरा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्थानीय नगर परिषद द्वारा सिरसा शहर में जीवन सिंह जैन पार्क के पास 14 लाख 20 हजार रुपए की लागत से रात्रि विश्राम गृह का निर्माण करवाया जा रहा है। इस विश्रामगृह के निर्माण का कार्य अंतिम चरण में है। इस रात्रि विश्रामगृह में शौचालय, स्नानघर आदि की सुविधा होगी।  इस रात्रि विश्रामगृह को दिसंबर माह तक पूरा कर लिया जाएगा। दिसंबर माह में शहर में कोई भी बाहर से आना वाला गरीब व बेसहारा व्यक्ति बिना छत के नहीं सोएगा। उन्होंने बताया कि सभी सुविधाओं से सुसज्जित इस रात्रि विश्राम गृह में महिलाओं और पुरूषों के ठहरने की अलग-अलग जगह होगी। उन्होंने बताया कि सिरसा में यह रात्रि विश्राम गृह स्वर्ण जयंती शहरी स्वरोजगार योजना के तहत बनाया जा रहा है। इसका निर्माण कार्य नगरपरिषद को सौंपा गया है।
    उपायुक्त श्री सरो ने  इस सम्बंध में पहले से अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए जा चुके हैं कि वे शहर के कस्तूरबा गांधी वृद्धाश्रम, अपाहिज आश्रम व अन्य जगहों पर रहने वाले बेसहारा एवं बेघर लोगों के राशन कार्ड बनवाएं और उन्हें राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के तहत दी जाने वाली पेंशन, सम्मान भत्ता राशि मुहैया करवाए। इसके साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उन्हें सभी प्रकार की चिकित्सा सुविधाएं भी मिलें। संबंधित विभागों के अधिकारी यह भी देखें कि उनके परिवार किस स्थिति में रह रहे हैं, परिवार में बच्चों आदि को जो भी सुविधाएं मुहैया करवानी हो वे भी करवाएं। उन्होंने बताया कि सर्वाेच्च न्यायालय की गाइडलाइन के अनुसार पूरे प्रदेश में एक लाख की आबादी पर एक रात्रि विश्रामगृह मुहैया करवाया जाएगा। इस प्रकार से जिला प्रशासन द्वारा डबवाली और ऐलनाबाद कस्बों में भी इस प्रकार की व्यवस्था की जाएगी। इन दोनों कस्बों में जब तक जिला प्रशासन द्वारा स्थाई रूप से व्यवस्था की जाए तब तक संबंधित कस्बों के उपमंडलाधिकारी (ना.)स्थानीय स्वयं सेवी संस्थाओं से संपर्क कर बेघर एवं बेसहारा लोगों को आश्रय उपलब्ध करवाएंगे।

10 दिसंबर को जिले के गांव भम्बूर में कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया जाएगा
सिरसा,
8 दिसंबर। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में 10 दिसंबर को जिले के गांव भम्बूर में कानूनी जागरूकता शिविर का आयोजन किया जाएगा तथा 11 दिसंबर को ग्रामीण लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा।
    यह जानकारी देते हुए मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव नरेश कुमार सिंघल ने बताया कि  10 दिसंबर को कानूनी जागरूकता शिविर में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 11 दिसंबर को आयोजित ग्रामीण लोक अदालत में दोनों पक्षों की सहमति से विभिन्न अदालतों में लंबित पड़े मुकदमों का मौके पर निपटारा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व आसपास के लगते गांवों के लोगों को मुफ्त कानूनी सेवा के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि विभिन्न एजेंसियों के माध्यम से रजिस्ट्रेशन, जॉब कार्ड, बेरोजगारी भत्ता, जनता को रोजगार देने बारे आवश्यक कार्यों बारे, मस्टर रोल, कार्यस्थल पर दी जाने वाली सुविधाएं, वेतन, बैंक व डाकघर के बचत खाता, मनरेगा आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी।
    मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी ने बताया कि जिले के गांव भम्बूर में आयोजित ग्रामीण लोक अदालत में फौजदारी, सिविल, लड़ाई-झगड़े, मोटर वाहन दुर्घटना व हिंदू मैरिज एक्ट से संबंधित मुकदमों के अलावा अन्य प्रकार के मुकदमों का भी दोनों पक्षों की सहमति से निपटारा किया जाएगा। उन्होंने आमजन से अपील की कि वे 10 व 11 दिसंबर को आयोजित  कानूनी जागरूकता शिविर व लोक अदालत का लाभ उठाए और अपने लंबित मामलों को अदालत में निपटवाएं। इस तरह के मामलों को लोक अदालतों में निपटवाने से कई प्रकार का लाभ मिलता है। लोक अदालतों के माध्यम से मामले निपटवाने से धन और समय की बचत होती है। लोक अदालत में निपटाए गए मामलों को आगे कहीं भी किसी भी अदालत में चुनौती नहीं दी जा सकती यानी सदा-सदा के लिए मामलों का निपटारा हो जाता है।

सीवर सफाई अभियान के दौरान जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा मेलाग्राउंड, पटेल बस्ती, बाजीगर बस्ती के सीवर की सफाई की जा चुकी है
सिरसा
, 8 दिसंबर। स्थानीय शहर में चलाए जा रहे सीवर सफाई अभियान के दौरान जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा मेलाग्राउंड, पटेल बस्ती, बाजीगर बस्ती के सीवर की सफाई की जा चुकी है। इसके बाद सीवरों की सफाई ग्रेवाल बस्ती, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, अग्रसेन कॉलोनी, कीर्तिनगर, सुखसागर कॉलोनी, सुभाष कॉलोनी, जैजै कॉलोनी, शास्त्री कॉलोनी में की जाएगी।
    यह जानकारी देते हुए जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता श्री विजय सिंह ने बताया कि यह अभियान शहर में आगामी 25 दिसंबर तक चलेगा और इस अभियान के दौरान शहर की सभी छोटी-बड़ी सीवर लाइनें व मेनहॉल की सफाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि अब तक शहर 1900 मेन हॉल में से 267 मेनहॉलों की सफाई की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि इस कार्य में तीन मशीनें लगाई गई हैं तथा 20 सफाई कर्मचारी इस कार्य में लगे हुए हैं। उन्होंने बताया कि अब तक लोगों की शिकायतों के अनुसार 20 सीवरों के ढक्कन लगाए जा चुके हैं तथा सूचना अनुसार बिना ढक्कन वाले सीवरों के ढक्कन लगाए जाएंगे।
    विभाग के कार्यकारी अभियंता श्री विजय सिंह ने बताया कि सीवर सफाई अभियान के लिए विभाग के पास सभी प्रकार के उपकरण मशीनें व सफाई कर्मचारी उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि इस कार्य के लिए शहर में सीवर सफाई के लिए आधा दर्जन बकेट मशीनें तथा एक हाइडोलिक प्रेशर वाली जैटिंग मशीन है।  ज्यादातर कार्य बकेट मशीनों से लिया जा रहा है। यदि किसी स्थान पर बहुत अधिक शिल्टिंग हैं तो वहां जैटिंग मशीन से काम शुरू किया जा रहा है।
    उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा इस कार्य के लिए विभागीय कर्मचारियों के साथ-साथ निजी क्षेत्र से भी सफाई मजदूरों को अनुबंध किया गया है और मेन हॉल, सीवर की बड़ी लाइनें मानवीय तरीके से सफाई करने के लिए मजदूरों की सुरक्षा हेतु भी सभी प्रकार के इंतजाम पुख्ता किए गए हैं जो भी सफाई मजदूर सफाई हेतु सीवर या मेनहॉल में अंदर जाएगा उसे सुरक्षा से संबंधी सेफ्टी बैल्ट व अन्य उपकरण लगाए जाएंगे ताकि किसी प्रकार की दुर्घटना न हो पाए।
    कार्यकारी अभियंता ने बताया कि इस अभियान के दौरान शिकायत मिलने वाले स्थानों पर भी सफाई टीम द्वारा तुरंत पहुंचा जाएगा। इसके लिए शहर में एक दर्जन शिकायत केंद्र भी बनाए गए हैं। उन्होंने आमजन से यह अपील की है कि वे अपने घरों की नालियों व सीवरों में पॉलिथीन न डालें और घरों की नालियां जो भी खुली हों उनमें लोहे की जालियां जरूर लगाएं। इसके साथ-साथ डेयरी व्यवसाय करने वाले लोगों से अनुरोध किया है कि डेयरियों से निकलने वाला गोबर सीवरों में न बहाए। अपनी डेयरियों में गोबर, पानी के लिए अहोदियां जरूरी बनवाएं और उन्हीं में गोबर डालें जिससे डेयरियों से निकलने वाला पानी निखरकर सीवर में जा सके। उन्होंने बताया कि इस अभियान के दौरान पूरे शहर की सीवर व्यवस्था जाम व चॉक फ्री की जाएगी।  उन्होंने आमजन से कहा कि वे शहर के जिस भी क्षेत्र में सीवर व पेयजल सप्लाई की समस्या है वे सीधे जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ उपायुक्त कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।  विभाग के कार्यकारी अभियंता विजय सिंह से उनके मोबाइल नं. 94165-07227, उपमंडल अभियंता श्री आरके चराया के मोबाइल नं. 90501-00528 व कनिष्ठ अभियंता के मोबाइल नं. 98124-99986 और कनिष्ठ अभियंता के नंबर 94162-89630 के नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा उपायुक्त के कार्यालय के 01666-248890, 248870, 248880 पर संपर्क कर समस्या बताई जा सकती है।

दिल में अगर कुछ कर गुजरने की तमन्ना हो तो इंसान कठिन से कठिन कार्य को भी कर सकता है
सिरसा
, 8 दिसंबर। दिल में अगर कुछ कर गुजरने की तमन्ना हो तो इंसान कठिन से कठिन कार्य को भी कर सकता है जिस भी मानव ने दृढ़ संकल्प, नेक इरादे, कड़ी मेहनत से कार्य किया है उसने अपनी मंजिल हासिल की है। ऐसा ही कुछ श्रीमती सीमा रानी पत्नी श्री मनोहर लाल मकान नं. 76, अग्रवाल कॉलोनी, सिरसा ने भारतीय संस्कृति की प्रेरणास्रोत भावी पीढ़ी के लिए एक झलक प्रस्तुत की है।
    श्रीमती सीमा रानी ने अपनी बहन मलकीत कौर से सहायता लेकर देश व प्रदेश की संस्कृति को जिंदा रखने के लिए भारतीय संस्कृति का एक मॉडल तैयार किया है। श्रीमती सीमा रानी ने शो पीस तैयार करके दर्शकों को अचम्भे में डाल दिया। बहुत ही उत्कृष्ट व शानदार सजावटी मॉडल बनाया है। यह मॉडल किसी प्रदर्शनी में भी प्रदर्शित किया जा सकता है। इस मॉडल को बनाने में कुल्फी स्टीक, सितारे, शीशे, प्लोवर, छोटे गुलदस्ते, ऊन, बोर्ड, कपड़ा, रूई व चैन आदि का प्रयोग किया गया है।
    देश व प्रदेश की संस्कृति का अद्भुत मॉडल में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की पसंद का प्रतीक चरखा दर्शाया गया। आज के समय में पुरानी संस्कृति को नए रूप में नई पीढ़ी को दिखाने के लिए आज की पीढ़ी को (चरखे) के बारे में बताना है। इस मॉडल में झोपड़ी, टोकनी, समुद्री जहाज, गुडा-गुड्डी का जोड़ा, सेंटा क्लॉज, टैडी बीयर बहुत ही शानदार तरीके से कड़ी मेहनत के उपरांत दर्शाया गया है।
    भारतीय संस्कृति की प्रेरणा स्रोत के मॉडल के बारे में जब सीमा रानी से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि हरियाणा-पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ में रॉक गार्डन प्रसिद्ध है जिसको देश-विदेश के लोग विशेष तौर से देखने आते हैं। इस रॉक गार्डन में बेकार की चीजें जो प्रयोग न की जा सके का प्रयोग करके इस गार्डन को बहुत ही बेहतरीन ढंग से निर्माण किया गया जो अनपयोगी चीजों का सदपयोग किया गया। इसी से प्रेरणा लेकर मन में इच्छा जागी कि मैं भी कुछ न कुछ कर सकती हूं। तब मैंने प्रयास किया और बहन मलकीत कौर की सहायता भी लेकर एक छोटा-सी भारतीय संस्कृति की झलक बनाई। उन्होंने बताया कि मुझे नई-नई चीजें बनाने व अनपयोगी वस्तुओं को सही प्रयोग करने का शौक है। इसलिए मैं घर में खाली समय में कोई न कोई वस्तु बनाने का प्रयास करती हूं। कई बार मैंने ऐसे मॉडल बनाए हैं जिसमें हरियाणा प्रदेश की संस्कृति की झलक दिखाई पड़ती है। मैंने चरखा इसलिए बनाया क्योंकि आज की पीढ़ी को चरखे के बारे में कोई ज्ञान नहीं है जबकि यह हमारे राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी का पंसदीदा वस्तुओं में से एक है।

जिला को खसरा मुक्त बनाने के लिए 12 दिसंबर को स्थानीय सीएमके नेशनल गल्र्ज कॉलेज में कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा
सिरसा,
8 दिसंबर। जिला को खसरा मुक्त बनाने के लिए 12 दिसंबर को स्थानीय सीएमके नेशनल गल्र्ज कॉलेज में कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा जिसमें उपमंडल सिरसा के अंतर्गत आने वाले खंड सिरसा, बड़ागुढ़ा, नाथूसरी चौपटा आदि में कार्यरत आशा वर्कर, सभी स्कूलों के मुख्य अध्यापक, आंगनबाड़ी वर्कर, गांव के सरपंच, विभिन्न विभागों के अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी तथा विशेषज्ञ भाग लेंगे।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि इस कार्यशाला में केंद्र और राज्य सरकार के विभिन्न कार्यक्रमों के साथ-साथ विकासकारी एवं कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी। इन योजनाओं में विशेष रूप से राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन, सर्व शिक्षा अभियान, मिड-डे मील व स्वच्छता बारे विस्तार से जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि जिला में स्वास्थ्य विभाग द्वारा खसरा जैसी भयंकर बीमारी को दूर करने के लिए जनवरी के प्रथम सप्ताह से विशेष अभियान चलाकर टीकाकरण किया जाएगा जिसके तहत दो लाख 75 हजार के लगभग बच्चों को नि:शुल्क टीकारण कर लाभान्वित किया जाएगा।  उन्होंने कहा कि बच्चे देश के भावी कर्णधार तथा राष्ट्र निर्माता हैं। इसलिए उनके स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना हम सबका कर्तव्य बनता है। बचपन से ही बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल करेंगे तो कभी बीमार नहीं होंगे। स्वस्थ बच्चों से ही एक स्वच्छ समाज का निर्माण होता है। उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग के अधिकारी स्वास्थ्य विभाग से तालमेल बनाकर टीकाकरण अभियान को जिले में जोर-शोर से चलाकर खसरा जैसी भयंकर बीमारी को खत्म करने का काम करें। उन्होंने कहा कि इस बारे संबंधित विभाग के अधिकारियों को पहले से ही दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं कि वे सारा डाटा तैयार कर लें और अभी से बेहतर ढंग से योजना बनाकर जिले के सभी शहर, कस्बों, गांवों तथा ढाणियों में 9 महीने से लेकर 10 वर्ष तक बच्चों की पहचान कर लें।

रतिया रैली में पहुंचे अधिक से अधिक कार्यकर्ता: भूपेश मेहता
सिरसा
। रतिया विधानसभा के उपचुनाव में कांग्रेस को मिली ऐतिहासिक जीत के पश्चात कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के प्रधान भूपेश मेहता को  बधाई देने वालों का तांता बीते दिवस भी लगा रहा। युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने मिठाइयां बांटकर तथा भूपेश मेहता को मुंह मीठा करवाकर  अपनी खुशी का इजहार किया। जिला के विभिन्न गांवों तथा सिरसा के विभिन्न वार्डों के लोगों ने अनाजमंडी स्थित कार्यालय में पहुंचकर भूपेश मेहता को बधाई दी। इस अवसर पर कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए भूपेश मेहता ने कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं की अनथक मेहनत से ही रतिया में कांग्रेस पार्टी अपना परचम फहराने में सफल हुई है, जिसके लिए सभी पार्टी कार्यकर्ता बधाई के पात्र है। उन्होंने कहा कि 10 दिसम्बर को रतिया में होने वाली विकास रैली ऐतिहासिक होगी। उन्होंने कहा कि रतिया रैली में मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, पार्टी प्रदेशाध्यक्ष फुलचंद मुलाना तथा सांसद डा. अशोक तंवर के नेतृत्व में हजारों लोग शिरकत करेंगे । इस रैली के माध्यम से मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा रतियावासियों को विकास की सौगातें देंगें। श्री मेहता ने कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे 10 दिसम्बर को अधिक से अधिक संख्या में रतिया पहुंचकर कांग्रेसी नेताओं के विचारों को सुने। इस अवसर पर गांव सलारपुर से युवा कार्यकर्ताओं का एक जत्था पहुंचा, जिसमें शामिल युवाओं ने ढोल की थाप पर नाचकर रतिया की जीत पर अपनी खुशी का इजहार किया। इस अवसर पर धर्मपाल, ब्लाक समिति सदस्य हंसराज सलारपुर, वेद कंवरपुरा, वेद कुंसुभी, निजी सचिव प्रेम सैनी, कष्ट निवारण समिति के सदस्य विनोद उपाध्याय, औमप्रकाश फूलकां, जगदीश मेहता नटार, जय सिंह नेजिया, सरपंच प्रतिनिधि जग्गी बाजेकां, रामदास बजाज, पवन सिंगला, औमप्रकाश एंथोनी, रमेश गोयल, गुरमेल सिंह, अनिल शर्मा, मा. किशोर कुमार, कृष्ण सैन, फुलचंद योगी सहित अनेक कार्यकर्ता उपस्थित थे।

रतिया की जनता ने भ्रष्ट नेताओं और परिवारवादी पार्टियों को नकार दिया है
सिरसा
। आबकारी एवं काराधान मंत्री किरण चौधरी ने कहा कि रतिया की जनता ने भ्रष्ट नेताओं और परिवारवादी पार्टियों को नकार दिया है। वे बुधवार को रानियां रोड स्थित कांडा के  कैंप कार्यालय में जनसमस्याएं सुन रही थी। इस पूर्व यहां पहुंचने पर हरियाणा प्रदेश कांग्रेस के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने किरण चौधरी का भव्य स्वागत किया। कांग्रेस पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने किरण चौधरी को  स्थानीय समस्याओं के बारे में बताया। इस दौरान किरण चौधरी ने गोबिंद कांडा द्वारा रखी गई चौबुर्जा व नारायण खेड़ा जलघर के निर्माण की मांग को स्वीकार किया व जन स्वास्थ्य विभाग को  १ करोड़ ४१ लाख रुपये  तुरंत प्रभाव से जारी  करने को कहा। उन्होंने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को नटार डिस्पोजल प्रोजेक्ट को जल्द पूरा करने का आदेश दिया। कैंप आगमन से पहले मंत्री किरण चौधरी श्री बाबा तारा जी की कुटिया में पहुंची और स्माधी स्थल पर माथा टेका। इस दौरान जिला पार्षद कैलाश रानी, प्रेम शर्मा, रामकुमार खैरेकां, जय सिंह चेयरमैन, भूपेश गोयल, राजेन््र मकानी, राजेश खगनवाल, पार्षद गुरनाम सिंह, तृप्ता चिटकारा, महेन््र सेठी, पृथ्वी भाटिया,सतपाल ठेकेदार, ओम डाबला, नरेन््र कटारिया, रोशन लाल डांग, तरसेम गोयल व हुकम चंद वर्मा पार्षद सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

मोबाईल की दुकान से हुई चोरी की घटना की गुत्थी को सुलझाया
सिरसा,
8 दिसम्बर। जिला की सीआईए सिरसा पुलिस ने बीती 19 नवंबर की रात्रि को शहर के दो स्थानों खैरपुर में पंजाब डेयरी व ऑटो मार्केट क्षेत्र में मोबाईल की दुकान से हुई चोरी की घटना की गुत्थी को सुलझा लिया है। पुलिस ने घटना के तीनों आरोपियों को गिरफ्तार कर उनकी निशानदेही पर चोरीशुदा 15 मोबाईल फोन व दस हजार रुपये की नकदी भी बरामद कर ली है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान गुरप्रीत सिंह पुत्र सुरेन्द्र सिंह निवासी मोरीवाला, अमनदीप सिंह पुत्र मनजीत सिंह व मनिन्द्र सिंह पुत्र ओमकार सिंह निवासी खैरपुर (सिरसा) के रूप में हुई है। मामले की जानकारी देते हुए सीआईए सिरसा के प्रभारी निरीक्षक किशोरी लाल ने बताया कि बीती 19 नवंबर की रात्रि को हुई इन चोरी की घटनाओं की गुत्थी को सुलझाने के लिए जांच का जिम्मा सीआईए पुलिस को सौंपा गया था। उन्होंने बताया कि सीआईए स्टाफ द्वारा इस संबंध में महत्वपूर्ण सुराग जुटाए गए और उन सुरागों के आधार पर घटना के तीनों आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।
    एक अन्य घटना में शहर डबवाली थाना पुलिस ने गैस सिलेंडरों की कालाबाजारी करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान हरगोबिंद सिंह पुत्र बख्तावर सिंह निवासी लंबी, पंजाब के रूप में हुई है। पुलिस ने मौका से मारूति कार व उसमें भरे हुए चार इंडेन गैस कम्पनी के सिलेंडर भी बरामद कर लिये हैं। मामले के जांच अधिकारी व शहर डबवाली थाना की गोल बाजार चौकी के प्रभारी उपनिरीक्षक कृष्ण कुमार ने बताया है कि गत गश्त के दौरान उसे सूचना मिली कि एक व्यक्ति कार में इंडेन कम्पनी के गैस सिलेंडर भरकर उन्हें ऊंचे दामों पर बेचने की फिराक में है। उन्होंने बताया कि सूचना को पाकर आरोपी को काबू कर मारूति कार व गैस सिलेंडर कब्जा में ले लिये गये तथा आरोपी के विरुद्ध शहर थाना डबवाली में आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है।

रतिया की जीत पर हुड्डा का अभिनंदन
चौटाला एंड संस व गठबंधन की दुकान को बंद किया लोगों ने : हुड्डा
होशियारी लाल शर्मा के नेतृत्व में सिरसा के कांग्रेसियों ने किया सीएम का सम्मान
चंडीगढ़
, 8 दिसंबर। फतेहाबाद जिला के रतिया निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस की लगभग 28 बरसों के बाद शानदार वापसी की खुशी में सिरसा जिला के कांगे्रसियों ने आज मुख्यमंत्री भूपेंद्र ङ्क्षसह हुड्डा का अभिनंदन किया। सिरसा जिला कांग्रेस कमेटी के पूर्व जिलाध्यक्ष एवं हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सदस्य पंडित होशियारी लााल शर्मा के नेतृत्व में चंडीगढ़ स्थित मुख्यमंत्री आवास पहुंचे कांग्रेसियों ने मुख्यमंत्री का मुंह मीठा करवाया और फूलों की मालाओं से उनका स्वागत करते हुए जीत की बधाई दी। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने जीत का श्रेय कांगे्रसियों की एकता को देते हुए उनकी पीठ थपथपाई।
सम्मान समारोह में कांगे्रेसियों को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि रतिया में जीत के बाद कांग्रेसियों को घर नहीं बैठना है बल्कि प्रदेश सरकार की विकास की नीतियों को घर-घर तक पहुंचाना है। इनेलो सुप्रीमो एवं पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला द्वारा कांग्रेस पर लगाए जा रहे वोटों की खरीदो-फरोख्त के आरोपों को सिरे से नकारते हुए हुड्डा ने कहा कि अपनी करारी हार से चौटाला बौखला गए हैं। उन्होंने कहा कि इनेलो चौटाला एंड संस की पार्टी बनकर रह गई है और यह बात अब प्रदेश की जनता भी समझ गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि रतिया में इनेलो के अलावा भाजपा एवं हजकां गठबंधन को भी लोगों ने उनकी असलियत से रूबरू करवा दिया है। उन्होंने कहा कि लम्बे समय से इनेलो ने रतिया में जीत तो हासिल की लेकिन विकास के मामले में इस इलाके को काफी पीछे धकेल दिया। रतिया का चहुंमुखी विकास कराने का वादा करते हुए हुड्डा ने कांग्रेसियों का आह्वान किया कि वे अपनी मेहनत को इसी तरह से जारी रखें, भविष्य में इसके और भी अच्छे परिणाम आएंगे।
उन्होंने कहा कि रतिया एवं आदमपुर के उपचुनावों के नतीजों ने यह साबित कर दिया है कि चौटाला एवं उनकी पार्टी को प्रदेश के लोगों ने पूरी तरह से नकार दिया है। उन्होंने कहा कि हिसार लोकसभा के उपचुनाव में जातपात एवं इलाकावाद की राजनीति करने वाली इनेलो व हजकां-भाजपा गठबंधन को रतिया एवं आदमपुर के लोगों ने करारा जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि इन दोनों उपचुनावों से यह भी साबित हो गया कि हजकां-भाजपा गठबंधन का वजूद एक हलके से बाहर कहीं भी नहीं हैं। इनेलो द्वारा लगाए जा रहे चुनाव फिक्सिंग के आरोपों का जवाब देते हुए हुड्डा ने दोहराया कि अगर आदमपुर में इनेलो ने गठबंधन प्रत्याशी की मदद न की होती तो यहां से भी कांग्रेस प्रत्याशी की जीत निश्चित थी। मुख्यमंत्री ने एक बार फिर दोहराया कि वे प्रदेश के चहुंमुखी विकास के प्रति वचनबद्ध हैं और इसके लिए किसी भी समझौते को तैयार नहीं हैं। प्रदेश में जिस रफ्तार से विकास हो रहा है, आने वाले दिनों में इसे और गति दी जाएगी।
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने मुख्यमंत्री को रतिया उपचुनाव की ऐतिहासिक जीत की बधाई दी और मुंह मीठा करवाया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने शर्मा को सच्चा कांग्रेसी सिपाही कहते हुए उनकी पीठ थपथपाई। इस मौके पर हुड्डा ने कहा कि प्रदेश की जनता कांग्रेस के विकास के नारे को समझी और लोगों ने रतिया की जीत को सुनिश्चित किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता विपक्षियों पार्टियों की नाकारात्मक सोच को पहचान चुकी है। दस दिसंबर को रतिया में होने जा रही धन्यवाद व विकास रैली रिकॉर्ड तोड़ेगी। कोई भी क्षेत्र अब विकास से अछूता नहीं रहेगा। बिना भेदभाव के विकास करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि विपक्षी जनता को बरगला के वोट हासिल करते हैं लेकिन अब जनता अपनों व परायों का फर्क जान चुकी है। रतिया में विपक्षियों की हार इस बात की सबूत है। इस मौके पर हरियाणा व्यापार मंडल के सिरसा जिलाध्यक्ष हीरालाल शर्मा, संत लाल गुंबर, पूर्ण चंद गिरधर, राजकुमार शर्मा, सुनील सोनी, राजकुमार कड़वासरा सहित भारी संख्या में सिरसा विधानसभा क्षेत्र के पंच व सरपंच सहित अनेक व्यापारी वर्ग मौजूद थे।

रतिया उपचुनाव की ऐतिहासिक जीत की बधाई दी और मुंह मीठा करवाया
चंडीगढ़
। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने आज प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के चंडीगढ़ निवास पर जाकर रतिया उपचुनाव की ऐतिहासिक जीत की बधाई दी और मुंह मीठा करवाया। इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडडा ने श्री शर्मा को सच्चा कांग्रेसी सिपाही कहते हुए उनकी पीठ थपथपाई। इस मौके पर श्री हुडडा ने कहा कि प्रदेश की जनता कांग्रेस के विकास के नारे को समझी और लोगों ने रतिया की जीत को सुनिश्चित किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता विपक्षियों पार्टियों की नाकारात्मक सोच को पहचान चुकी है। 10 दिसंबर को रतिया में होने जा रही धन्यवाद व विकास रैली रिकॉर्ड तौड़ देगी। कोई भी क्षेत्र अब विकास से अछूता नहीं रहेगा। बिना भेदभाव के विकास करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि विपक्षी जनता को बरगला के वोट हासिल करते हैं। लेकिन अब जनता अपनों व परायों का फर्क जान चुकी है। रतिया में विपक्षियों की हार इस बात की सबूत है। इस मौके पर जिला व्यापार मंडल, सिरसा के जिला प्रधान हीरा लाल शर्मा, संत लाल गुंबर, पूर्ण चंद गिरधर, राजकुमार शर्मा, सुनील सोनी, राजकुमार कड़वासरा सहित भारी संख्या में सिरसा विधानसभा क्षेत्र के पंच व सरपंच सहित अनेक व्यापारी वर्ग मौजूद थे।

कुत्ताबढ़ में दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की ओर से कार्यक्रम आयोजित किया गया
सिरसा
। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, कुत्ताबढ़ में दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की ओर से गत दिवस एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें संस्थान के संस्थापक श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी सुश्री ईश्वरी भारती ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि शिक्षा आंतरिक अकुंरण है, बाहरी आरोपण नहीं। इसके गर्भ में आतीत की प्रेरणाएं हैं, वर्तमान की संवेदनाएं हैं और भविष्य की संभावनाएं हैं। परंतु आधुनिक शिक्षा प्रणाली तो प्रतियोगितावादी और रोजगारोन्मुखी हो चुकी है। क्या हमने यह सोचा है कि इसके दोनों ही पहलु कितने घातक हैं। इसका प्रतियोगितावादी पक्ष युवकों को और अभिभावकों को किस कद्र तनाव के माहौल में जीने को मजबूर कर रहा है। परीक्षा व परिणाम प्राप्ति के दिनों में होने वाली आत्महत्याओं का कारण यही पक्ष है। दूसरा पक्ष रोजगार केंद्रित। रोजगार उसे मिलता है जिसके पास बड़ी से बड़ी डिग्री ह इसी आधार पर आधिकांश छात्र पढ़ते हैं व डिग्री पाते हैं। यही कारण है कि बहुतेरी देशी-विदेशी डिग्री बटोरेने के बावजूद भी उनकी सोच विकसित नहीं हो पाती। जीवन में उचित मार्गदर्शक और सही उद्देश्य के अभाव में आतंकवादी गतिविधियों को नेतृत्व आज पढ़े लिखे युवक कर रहे हैं।
    हाल ही में दिल्ली बम धमाकों से जुड़े लोगों का इंजीनियर, कंप्यूटर विशेषज्ञ होना इसका उदाहरण है। बड़े-बड़े डॉक्टरों तक के द्वारा मानव अंगों की तस्करी के मामले सामने आते रहते हैं। वह भी भारत जैसे देश में। जहां डॉक्टरों को भगवान का रूप कहा जाता है। आज समाज में रक्षक ही भक्षक बन चुके हैं। यह स्थिती किसी एक विभाग की नहीं बल्कि संपूर्ण सामाजिक व्यवस्था की कहानी है। इससे पहले की स्थिती और बिगड़ जाए विचार करना होगा क्या यही वह विद्या है जिसकी महिमा ऋषियों ने -सा विद्या या विमुक्त्ये। कहकर बखानी है। इस दुख भरी विडंबना को हटाने के लिए पहल करनी होगी आचार्यों को। क्योंकि आज डिग्रीयों की भांति-भांति गहनों से सजे हुए विद्वान प्रोफेसर तो हैं लेकिन अपेन आचरण से विद्यार्थियों को गढने वाले आचार्य नहीं। आज विश्वविद्यालय में जो पढ़ातें हैं उनके पास पुस्तकों में छपे हुए शब्दों का भंडार तो है। लेकिन आचरण की अनुभूति नहीं। जब पढ़ाने वालों का जीवन धन के इर्दगिर्द परिक्रमा कर रहा होगा तो विद्यार्थियों का जीवन भी वैसा बन जाएगा। सांचे ही तो ढांचों को गढ़ते हैं। इसलिए आज यदि ढांचों को बदलना है तो पहले सांचों में परिवर्तन लाना होगा। भाव कि आज समाज को एक बार फिर महर्षि अरविंद, संत सुकराज, चाणक्य जैसे आचार्यों की आवश्यकता है। क्योंकि जब शिक्षा प्रागण पूर्ण आचार्यों की चरण धूलि पाएंगे, तब ही समाज उत्थान की ओर बढ़ेगा।
सिरसा। दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान के तत्वावधान में जिला के गांव केसुपुरा में कल शुक्रवार से तीन दिवसीय शब्द कीर्तन एवं गुरबाणी विचार कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम की शुरूआत डबवाली के विधायक डॉ. अजय सिंह चौटाला बतौर मुख्यअतिथि दीप प्रज्जवलित करके करेंगे। इस संबंध में जानकारी देते हुए संस्थान के सदस्य राजेश दुआ ने बताया कि 9 से 11 दिसंबर तक चलने वाले इस धाॢमक कार्यक्रम का आयोजन गांव के रामलीला मैदान में करवाया जा रहा है। जिसमें रोजाना दोपहर 1 बजे से शाम 4 बजे तक शब्द कीर्तन व गुरबाणी विचार संस्थान के शिष्य व शिष्याओं द्वारा किया जाएगा।                                राजेश दुआ - 9996607575

मॉडल प्रदर्शनी में टप्पी व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में ख्योवाली ने बाजी मारी
ओढ़ां-
राजकीय कन्या उच्च विद्यालय ओढ़ां में सर्व शिक्षा अभियान की ओर से खंड स्तरीय विज्ञान मॉडल प्रदर्शनी एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित की गई। इस आयोजन में खंड के विभिन्न विद्यालयों पर आधारित सात कलस्टरों ओढ़ां, जंडवाला जाटान, पिपली, तिगड़ी, कालांवाली मंडी, कालांवाली गांव और तिलोकेवाला की 14 टीमों के 84 प्रतिभागियों ने भाग लिया।
    मॉडल प्रदर्शनी में रामावि टप्पी से कक्षा आठवीं के अजयपाल, जसप्रीत और गुरजीत पर आधारित टीम ने प्रथम, राउवि दादू से कक्षा आठवीं की संदीप, गगनदीप और जसप्रीत पर आधारित टीम ने द्वितीय तथा रावमावि नुहियांवाली से कक्षा आठवीं के अंकित, रवि और प्रीति पर आधारित टीम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में राउवि ख्योवाली से कक्षा आठवीं के अनिल, सातवीं के योगेश व प्रेम पर आधारित टीम ने प्रथम, राउवि आनंदगढ़ से कक्षा आठवीं के यादवीर, प्रदीप और जगदेव पर आधारित टीम ने द्वितीय तथा रामावि रोहिडांवाली से कक्षा आठवीं की अंजूबाला, सातवीं की जसप्रीत और छठी की कविता पर आधारित टीम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
     प्रतियोगिता में निर्णायक मंडल की भूमिका राउवि आनंदगढ़ के मुख्याध्यापक हवा सिंह गोदारा, राकउवि पन्नीवाला मोटा के मुख्याध्यापक भगवत प्रसाद और रावमावि नुहियांवाली के वरिष्ठ प्रवक्ता बलविंद्र सिंह ने निभाई। प्रतियोगिताओं में विजेता रही टीमों प्रथम को 1500 रुपए, द्वितीय को 900 रुपए और तृतीय को 600 रुपए का नकद पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के आयोजन में सहायक खंड संसाधन अधिकारी राजकुमार कसवां, प्रह्लाद मल्हान, गुरदीप सिंह और बिंद्र सिंह ने यथा संभव सहयोग दिया।

नरमा चुगने आए दंपत्ति लड़की सहित काबू
ओढ़ां
-ओढ़ां पुलिस ने गत 24 नवंबर को गांव घुकांवाली से भगाई गई नाबालिग लड़की उसे भगा ले जाने वाले दंपत्ति सहित बरामद कर ली है। यह जानकारी देते हुए थाना प्रभारी रवि खुंडिया ने बताया कि सबइंस्पैक्टर रमेश कुमार के नेतृत्व में गुरुवार को सुबह बठिंडा के बस स्टेंड पर मनप्रीत सिंह व उसकी पत्नी कुलविंद्र कौर दोनों निवासी बेरियांवाली पंजाब और लड़की सुमित्रा को काबू करके थाना ओढ़ां में लाया गया। थाने में लड़की ने बताया कि ये हमारे खेत में नरमा चुगाई के लिए आए थे और ये दोनों मुझे बहला फुसलाकर अपने साथ ले गए तथा इतने दिन मनप्रीत सिंह उसके साथ दुष्कर्म करता रहा। पुलिस ने लड़की को उसके माता पिता को सौंप दिया और इन दोनों को शुक्रवार को अदालत में पेश किया जाएगा।
    उल्लेखनीय है कि मनप्रीत सिंह व उसकी पत्नी कुलविंद्र कौर गांव घुकांवाली में नरमा चुगने के लिए आए थे और मदनलाल की 14 वर्षीय पुत्री सुमित्रा जो उनके साथ ही नरमा चुगाई करती थी को लेकर कहीं फरार हो गए थे। ओढ़ां पुलिस ने लड़की के पिता मदनलाल के बयान पर कुलविंद्र कौर और उसके पति मनप्रीत सिंह पुत्र राजा सिंह निवासी बेरियांवाली पंजाब के खिलाफ नाबालिग लड़की को बहला फुसलाकर भगा ले जाने का मामला दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी थी।

पंचायती भूमि को समतल कर बाग लगाया जाएगा
ओढ़ां
-गांव चठ्ठा में सरपंच गुरचरण सिंह की अध्यक्षता में गांव के मिडल स्कूल में ग्राम सभा की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में ग्राम सचिव जसविंद्र सिंह, कनिष्ठ अभियंता देवेंद्र बांसल, पंच गुरलाभ सिंह, सुखदेव सिंह, तरसेम सिंह, मुख्याध्यापक पालविंद्र सिंह सहित अनेक गांववासी उपस्थित थे। बैठक में गत एक अप्रैल से 30 सितंबर तक करवाए गए विकास कार्यों का सामाजिक लेखा जोखा प्रस्तुत किया गया। इसके अलावा सेखों रोड पर स्थित जोहड़ की खुदाई करने और चारदीवारी बनाने, शमशानघाट के निकट स्थित पांच एकड़ पंचायती भूमि को समतल करके उसमें बाग लगाने, स्कूल के निकट स्थित जोहड़ की चारदीवारी बनाने, पक्के खालों का निर्माण करने और उनके दोनों तरफ मिट्टी लगाने, गांव की सभी गलियों को पक्का करना, पांच एकड़ से कम भूमि वाले किसानों की भूमि को समतल करके पाइप लाइन डालने आदि कार्यों से संबंधित प्रस्ताव पास किए गए। इसी प्रकार गांव तख्तमल, देसू मलकाना और लकडांवाली में सरपंच जसविंद्र कौर, बसंत सिंह और मनदीप सिंह की अध्यक्षता में ग्राम सभा की बैठकों का आयोजन कर अनेक प्रस्ताव पारित किए गए। गांव पन्नीवाला मोटा और पिपली में किसी कारणवश आज ग्राम सभा की बैठकों का आयोजन नहीं किया जा सका।

No comments:

Post a Comment