Wednesday, December 7, 2011

समाचार News 07.12.2011

सशस्त्र सेना फ्लेग डे मनाया गया
सिरसा
, 7 दिसंबर।  राज्य सरकार के निर्देशानुसार मातृभूमि के सम्मान और रक्षा के लिए बलिदान देने वाले सैनिकों के परिवारों व युद्ध वीरांगनाओं को आर्थिक सहायता जुटाने के उद्देश्य से आज सशस्त्र सेना फ्लेग डे मनाया गया। जिला सैनिक बोर्ड के अधिकारियों ने विभिन्न कार्यालयों व संस्थाओं तथा निजी क्षेत्र के गणमान्य लोगों को 8 हजार टोकन फ्लेग वितरित किए और लगाए। जिला सैनिक बोर्ड के अधिकारी श्री गुरसाहिब  ने आज फ्लेग डे के अवसर पर उपायुक्त श्री समीर पाल सरो, अतिरिक्त उपायुक्त श्री डी.के. बेहरा, नगराधीश श्रीमती कमलप्रीत कौर, जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी श्री सतीश कुमार मेहरा, सहायक सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी श्री आत्मा राम को टोकन फ्लेग स्टीकर लगाए।
    उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि फ्लेग दिवस के अवसर पर पूरे हरियाणा में तीन लाख 18 हजार 500 टोकन फ्लेग बांटे गए हैं फ्लेग टोकनों पर राष्ट्रीय सशस्त्र सेना के लोगो वाला झंडा बना हुआ है।  इसी प्रकार से सैनिक बोर्ड द्वारा पूरे प्रदेश में 2200 कार स्टीकर भी लगाए गए हैं। सिरसा जिला में 50 कार फ्लेग स्टीकर विभिन्न अधिकारियों व गणमान्य लोगों के वाहनों पर लगाए गए हैं। इन स्टीकर व कार स्टीकर को राज्य सैनिक बोर्ड के कुल 16 लाख 36 हजार 500 रुपए अर्जित होंगे। उन्होंने बताया कि सबसे अधिक 22-22 हजार टोकन फ्लेग अम्बाला, फरीदाबाद, गुडग़ांव, नारनौल जिलों में बांटे जा रहे हैं। भिवानी, हिसार, जींद, करनाल और रोहतक 20-20 हजार, झज्जर, कुरूक्षेत्र, सोनीपत, यमुनानगर, फतेहाबाद में 15-15 हजार, पानीपत, रिवाड़ी में 12-12 हजार, सिरसा और पंचकूला में 8-8 हजार टोकन फ्लेग बांटे जा रहे है। उन्होंने बताया कि जिला सैनिक बोर्ड के कर्मचारी टोकन बांटने व कार फ्लेग लगाने की एवज में दान एकत्रित कर रहे हैं। विभिन्न विभागों के अधिकारियों व गणमान्य व्यक्ति ने श्रद्धा अनुसार दानपात्र में दान डाला।
    उन्होंने बताया कि जिला सैनिक बोर्ड, राज्य सैनिक बोर्ड, केंद्रीय सैनिक बोर्ड के माध्यम से युद्ध वीरांगनाओं, शहीद परिवारों के कल्याण पर राशि खर्च की जाएगी। इसके साथ सशस्त्र सेना दिवस मनाने से आमजन में राष्ट्रीयता की भावना भी प्रबल होगी और आम लोगों का सेना का प्रति और अधिक सम्मान बढ़ेगा।  जिला सैनिक बोर्ड के अधिकारी श्री गुरसाहिब ने बताया कि सिरसा जिला के 26 कार्यालयों में तीन-तीन सौ टोकन फ्लेग वितरित किए गए हैं। इन विभागों में एसपी ऑफिस, रोडवेज, आबकारी एवं कराधान, श्रम विभाग, जिला उद्योग केंद्र, सभी मार्केट कमेटी व तहसीलदार, बीडीपीओ, बिजली विभाग के कार्यालय शामिल हैं।

ग्राम सभाओं की बैठकों का आयोजन किया जाएगा
सिरसा
, 7 दिसंबर। बड़ागुढ़ा ब्लॉक के खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी श्री छबील दास ने बताया कि एक दिसंबर से 13 दिसंबर तक ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले सभी गांवों में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत वर्ष 2011-12 का सामाजिक लेखा परीक्षण के लिए ग्राम सभाओं की बैठकों का आयोजन किया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि एमजी नरेगा योजना के तहत 1 अपै्रल से 30 सितंबर 2011 तक करवाए गए कार्यों का ग्राम सभाओं के माध्यम से सामाजिक लेखा परीक्षण करवाने के लिए सभी गांवों में बैठकों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बैठक से पहले गांव में मुनियादी करवाई जाएगी। करवाए गए कार्यों का विवरण तैयार करके गांव के सार्वजनिक स्थल पर चस्पा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि उपमंडल अभियंता, सामाजिक शिक्षा एवं पंचायत अधिकारी, सहायक खंड कार्यक्रम अधिकारी की अध्यक्षता में ग्राम सभाओं की बैठकों का आयोजन किया जाएगा।  इसके साथ-साथ ग्राम सभा की बैठकों में समस्त पंजीकृत मजदूरों को भी शामिल किया जाएगा।
    खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी ने बताया कि वर्ष 2011-12 में ग्राम सभाओं के माध्यम से प्रत्येक ग्राम पंचायत के लिए निगरानी एवं सतर्क ता समिति तथा लाभार्थी समितियों का गठन किया गया था। इन ग्राम सभाओं में पुन: अनुमोदनार्थ रखा जाएगा। इसके साथ-साथ सामाजिक लेखा परीक्षण का कार्य शुरू करने से पहले सोशल ऑडिट कमेटी का गठन भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बैठकों में पूरा रिकॉर्ड ग्राम सचिव व सरपंच द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि कल 8 दिसंबर को खंड बड़ागुढ़ा के गांव मल्लेवाला, बुढ़ाभाना, किराडकोट, नागोकी आदि में एमजी नरेगा योजना के तहत करवाए गए विभिन्न विकास कार्यों का ग्राम सभाओं के माध्यम से सामाजिक लेखा परीक्षण करवाने के लिए ग्राम सभाओं की बैठकों का आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार 9 दिसंबर को खंड के गांव सहारनी, नेजाडेला खुर्द, बुर्जभंगू, बप्पां तथा 10 दिसंबर को खंड के गांव भग्गू, साहुवाला, कर्मगढ़, पंजुआना आदि में एमजी नरेगा योजना के तहत करवाए गए विभिन्न विकास कार्यों का ग्राम सभाओं के माध्यम से सामाजिक लेखा परीक्षण करवाने के लिए ग्राम सभाओं की बैठकों का आयोजन किया जाएगा। श्री छबील दास ने बताया कि 12 दिसंबर को खंड के गांव खाई शेरगढ़, भागसर, खुइयांनेपालपुर, शेखूपुरिया व 13 दिसंबर को फतेहपुरिया, बुर्ज कर्मगढ़, छतरिया व सूरतियां आदि में एमजी नरेगा योजना के तहत करवाए गए विभिन्न विकास कार्यों का ग्राम सभाओं के माध्यम से सामाजिक लेखा परीक्षण करवाने के लिए ग्राम सभाओं की बैठकों का आयोजन किया जाएगा।  उन्होंने बताया इससे पूर्व 1 दिसंबर से 7 दिसंबर तक महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत वर्ष 2011-12 का सामाजिक लेखा परीक्षण के लिए खंड के विभिन्न गांव में ग्राम सभाओं की बैठकों का आयोजन किया गया।

सभी स्कूलों में आरओ सिस्टम लगाया जाएगा
सिरसा
, 7 दिसंबर।  जिला के सरकारी स्कूलों में पढऩे वाले छात्रों को स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाने के उद्देश्य से सभी स्कूलों में आरओ सिस्टम लगाया जाएगा। जिला प्रशासन द्वारा इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए शुरूआती दौर में एक करोड़ 18 लाख रुपए की राशि खर्च की जाएगी। यह जानकारी उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने अधिकारियों की बैठक में दी।
    उन्होंने कहा कि स्कूलों में आरओ सिस्टम स्थापित करने के लिए जिला विकास परियोजना व पिछड़ा क्षेत्र अनुदान निधि योजना के तहत धनराशि अलॉट की जाएगी। उन्होंने बताया कि उक्त राशि से जितने भी सरकारी स्कूलों में आरओ सिस्टम स्थापित हो पाए प्रथम चरण में किए जाएंगे। इसके बाद अन्य योजनाओं के तहत आरओ सिस्टम स्थापित करने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह निर्णय जिला योजना कमेटी की बैठक में लिया गया और बैठक में इस निर्णय को सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से सहमति दी। उन्होंने कहा कि देश के भविष्य यानी स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को बीमारियों से बचाना निहायत जरूरी है। विशेषकर जलजनित बीमारियों से यदि बचाया जा सके तो बच्चों में होने वाली आधी से ज्यादा बीमारियों पर नियंत्रण पाया जा सकता है।
    श्री सरो ने अधिकारियों की इस बैठक में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के मामले पर विशेष बल देते हुए कहा कि जब तक स्कूलों में आरओ सिस्टम स्थापित किए जाएंगे तब तक स्वास्थ्य, जन स्वास्थ्य व शिक्षा विभाग के अधिकारी समन्वय स्थापित कर छात्रों को क्लोरिन युक्त पानी उपलब्ध करवाएं। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि सुनिश्चित करें कि जिला के प्रत्येक सरकारी स्कूल में 100-100 क्लोरिन की गोलियां पहुंचाना सुनिश्चित करें। इसके साथ-साथ जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारी स्कूलों में स्थापित सभी टंकियों की सफाई और स्वच्छ पेयजल की सप्लाई भी सुनिश्चित करें। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जिला के सभी स्कूलों से टंकियों में क्लोरिन की गोलियां डालने की साप्ताहिक रिपोर्ट प्राप्त करें और उन्हें प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि उक्त योजना के तहत जिला के सरकारी स्कूलों में चारदीवारी बनाने व मरम्मत करवाने का भी प्रावधान किया गया है।

रतिया में विकास की गति और तेज होगी
सिरसा/ऐलनाबाद
, 7 दिसंबर।   रतिया में विकास की गति और तेज होगी। इसी के लिए मुख्यमंत्री हरियाणा श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा आगामी दस दिसंबर रतिया में धन्यवाद एवं विकास रैली करने जा रहे हैं। यह रैली जिला फतेहाबाद तथा रतिया विधानसभा क्षेत्र के लोगों के लिए एक नई सौगात लेकर आ रही है।
    यह बात हरियाणा वन, जेल तथा लोक निर्माण विभाग के मुख्य संसदीय सचिव प्रहलाद सिंह गिल्लांखेड़ा ने आज ऐलनाबाद में कार्यकर्ताओं को रतिया में हुई कांग्रेस की ऐतिहासिक जीत पर बधाई देते हुए कही। इससे पूर्व श्री गिल्लांखेड़ा ने ऐलनाबाद में स्थित ज्ञानी करनैल सिंह की लड़की की शादी में शिरकत की और उनकी बेटी को आशीर्वाद दिया। इसके उपरांत उन्होंने ऐलनाबाद वासियों की समस्याएं सुनीं और अधिकांश समस्याओं का मौके पर निपटारा किया।  इस मौके पर उन्होंने कहा कि 30 नवंबर को मतदान के दिन रतिया विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं ने ईमानदारी व बहादुरी का परिचय देते हुए कांग्रेस प्रत्याशी को बहुत ज्यादा मतों से जिताकर विधानसभा में भेजने का काम किया है। इसी ऐतिहासिक जीत का श्रेय रतिया की जनता, कार्यकर्ता तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को जाता है। मुख्यमंत्री के नेतृत्व में की गई जनकल्याणकारी नीतियों व आमजन का उत्थान तथा प्रदेश में हुए रिकॉर्ड तोड़ विकास के कारण ही जनता ने विकास के नाम पर मोहर लगाई। उन्होंने कहा कि रतिया विधानसभा क्षेत्र में जितने काम 30 साल में हुए थे उससे ज्यादा विकास कार्य तीन वर्ष में होंगे।
    श्री गिल्लांखेड़ा ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा हरियाणा को नंबर वन बनाना चाहते हैं। उनकी सोच है कि हरियाणा देश ही नहीं बल्कि विश्व के मानचित्र पर अपनी एक अलग पहचान कायम करे जिसे हम अपने मौजूदा संसाधनों व जनशक्ति सहयोग से पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं। आज प्रगति का दूसरा नाम हरियाणा है। प्रदेश सरकार ने समाज के प्रत्येक वर्ग का कल्याण और सम्मान विकास किया है। आर्थिक विकास दर की कसौटी पर हरियाणा प्रदेश देश के अग्रणी राज्यों में है। प्रदेश को एजुकेशन हब बनाए जाने की कवायद जारी है। समाज के सभी वर्गों को मुख्य धारा से जोड़ते हुए सरकार ने सभी कल्याणकारी योजनाएं बनाई। पंचायती राज संस्थाओं को दी जाने वाली अनुदान की राशि हर वर्ष सीधे उनके खाते में जमा करवाए जाने, ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न विकास कार्यों पर 12 सौ करोड़ रुपए से अधिक की राशि खर्च करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य क्षेत्र की आधारभूत संरचना को सुदृढ़ करने के लिए 15 सौ करोड़ रुपए की योजना शुरू की है। प्रदेश को हराभरा बनाने के लिए करोड़ की संख्या में पेड़-पौधे लगाए जा रहे हैं। प्रदेश के गांव में हर्बल पार्क विकसित किए जा रहे हैं। कच्चे रास्तों को पक्का, नई सड़कों का निर्माण तथा पुरानी सड़कों की मरम्मत की जा रही है जिन पर करोड़ रुपयों की धनराशि खर्च की जा रही है।
    मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि रतिया विधानसभा क्षेत्र में जीत के साथ ही 'रतिया उदयÓ का नया अध्याय शुरू हो गया है। शीघ्र ही रतिया की जनता को रतिया का विकास सामने दिखाई देगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पिछले सात साल के दौरान ऐतिहासिक विकास कार्य हुए हैं। इसी की बदौलत रतिया में सरकार को जनसमर्थन मिला। उन्होंने कहा कि सरकार के स्तर पर रतिया में होने वाले विकास कार्यों की रूपरेखा तैयार की जा रही है। रतिया के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में विकास का एक नया इतिहास रचा जाएगा।
    श्री गिल्लांखेड़ा ने कहा कि देश तथा प्रदेश के मानचित्र पर रतिया भी विकास के मामले में अग्रणी होगा।  उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार 7 वर्ष के कार्यकाल में जो विकास की नई गाथा लिखी है उस पर रतिया विधानसभा क्षेत्र की जनता ने भी मोहर लगा दी है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की करनी व कथनी में कोई अंतर नहीं है। उनकी महान एवं दूरदृष्टि सोच के कारण प्रदेश दिन दोगुनी रात चोगुनी उन्नति कर रहा है। हरियाणा के सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में समान रूप से विकास कार्य करवाए जा रहे हैं जिन पर करोड़ों रुपए की धनराशि खर्च की जा रही है।
    श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश में विकास कार्यों की गंगा बह रही है वहीं प्रदेश के सभी शहरों, कस्बों तथा गांवों को स्वच्छ व सुंदर बनाया जा रहा है। आमजन की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर निपटाया जा रहा है। विकास का दूसरा नाम हरियाणा है सरकार द्वारा लागू की गई विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की अन्य प्रदेशों की सरकारें भी अनुसरण कर रही है। श्री कांडा ने कहा कि सिरसा जिला भी विकास के मामले में अग्रणी जिला होगा। प्रदेश के अन्य विधानसभा क्षेत्रों के साथ-साथ रतिया व सिरसा में और भी ज्यादा विकास को गति मिलेगी। प्रदेश की जनता विभिन्न जनकल्याणकारी नीतियों का फायदा उठाकर अपना भविष्य उज्ज्वल कर रही है। प्रदेश में आज अमन-चैन व शांति का माहौल कायम है जिससे उद्योगों को भी बढ़ावा मिल रहा है।
    इस अवसर पर पूर्व विधायक लालचंद खोड़, कुलदीप गदराना, राजपाल भांभू, बलवीर जांदू, एडवोकेट सुरेश मेहता, पूर्व सरंपच इंद्र सिंह गिल्लांखेड़ा विभिन्न गांवों के सरपंच व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

रतिया उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह की जीत में पिछड़े वर्ग का अहम योगदान रहा है
सिरसा
। रतिया उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह की जीत में पिछड़े वर्ग का अहम योगदान रहा है। रतिया सीट रिजर्व सीट है यहां पिछड़ा समुदाय बहुतायत है। कांग्र्रेस सरकार की नीतियां पिछड़े वर्गों के उत्थान के लिए बनाई गई हैं जिसे लोगों ने स्वीकारते हुए कांग्रेस प्रत्याशी को जीतवाया। यह बात सिरसा जिला कांग्रेस के कार्यकारी जिलाअध्यक्ष (पिछड़ा वर्ग) सुभाष चौधरी ने अपने वक्तव्य में कही। रतिया जीत पर मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडडा, सांसद अशोक तंवर, गृह राज्यमंत्री गोपाल कांडा, पूर्व ओएसडी डॉ. केवी सिंह, पूर्व राज्यसभा सांसद रणजीत सिंह, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा सहित सभी रतिया विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस नेताओं व कार्यकर्ताओं को बधाई दी और कहा कि यह जीत कांग्रेस की विकासकारी नीतियों व 36 बिरादरी द्वारा मिले समर्थन की बदौलत है। पिछड़े वर्ग का धन्यवाद करते हुए उन्होंने कहा कि पिछड़ा वर्ग, किसान व मजदूर का यदि कोई सच्चा हितैषी है तो वह मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा हैं। इस जीत के बाद रतिया में पिछड़े व गरीब लोगों का और अधिक तेजी से विकास होगा। उन्होंने कहा कि विपक्षी दल इस हार को पचा नहीं पा रहे हैं जबकि विपक्ष ने हमेशा पिछड़े व गरीब लोगों का शोषण किया। जिसका जवाब उन्हें रतिया विधानसभा के उपचुनाव में मिला। उन्हें अब यह मालूम होना चाहिए की पिछड़ा वर्ग अब एकजुट हो चुका है और वह कांग्र्रेस की नीतियों में विश्वास रखता है। अब प्रदेश में विपक्ष का नाम लेने वाला कोई नहीं बचा। जिसके बाद यह स्पष्ट हो गया है कि अगली बार भी प्रदेश में कांग्रेस की सरकारा बनेगी जिसमें सभी सीटों पर कांग्रेस ही जीत दर्ज करेगी। मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुडडा की रतिया में 10 दिसंबर को होने जा रही धन्यवाद रैली में रतिया के लोगों के लिए सीएम अपने वायदे अनुसार रतिया के विकास द्वार खोलेंगे। उन्होंने पिछड़ा वर्ग से धन्यवाद रैली में अधिक से अधिक संख्या में पहुंचने का आह्वान किया।

सब युनिट स्तर पर गेट मीटिंग की गई
सिरसा
7 दिसम्बर,  एच० एस० ई० बी० वर्कर युनियन मुख्यालय भिवानी ने गत 29 नवम्बर के समाचार पत्रो मे बिजली मन्त्री कैप्टन अजय यादव के द्वारा गुडगांवां व पानीपत की बिजली वितरण प्रणाली को फ ैन्चाईज को सौपने की ब्यान की निन्दा व ब्यान मे जारी कर्मचारी युनियनो की सहमति का खण्डन किया व युनियन के आहवान पर सब युनिट स्तर पर गेट मीटिंग की गई। सिरसा शहर में पुराना 33 के० वी० बिजलीघर के प्रांगन मे युनिट प्रधान शहरी राज मन्दिर शर्मा की अध्यक्षता मे गेट मीटिंग की गई जिसमे सैकडो की संख्या मे कर्मचारियो ने भाग लिया व निगम प्रशासन और हरियाणा सरकार के विरूध जमकर नारेबाजी की गई । गेट मीटिंग को सम्बोधित करते हुये देवी लाल बिरडा सर्कल सचिव सिरसा ने कहा कि सरकार के इस प्रकार के भ्रामक ब्यान व फ ैसले से कर्मचारियो मे भारी रोष व्यापत है । युनियन इसकी कडी निन्दा करती है तथा सरकार के ये मनसुबे कतेई पुरे नही होने दिये जायेगे । युनियन ऐसे कदम को रोकने के लिए किसी भी स्तर तक आन्दोलन करेगी । आगामी आन्दोलन मे सरकार को मुहं तोड़ जवाब देने के लिए अन्य कर्मचारी व अधिकारी संगठनो को साथ लेकर चलेगे तथा किसी भी सुरत मे गुडगांवां व पानीपत की बिजली वितरण प्रणाली को फ ैन्चाईजी के हवाले नही होने देगें । गेट मीटिंग मे कर्मचारी नेता के० के० मोंगा ने सरकार को चेतावनी देते हुये कहा कि युनियन के पदाधिकारी व कर्मचारी इस प्रकार की कार्यावाही को रोकने के लिए हर हद तक संघर्ष मे बलिदान के लिए तैयार है। उन्होने सरकार की इस सोच को घिनौनी, जन विरोधी व कर्मचारी विरोधी बताते हुये कहा कि युनियन आगामी जो भी संघर्ष की रूपरेखा तैयार करेगी सिरसा के कर्मचारी इस आन्दोलन मे बढचढ कर भाग लेंगे । गेट मीटिंग मे नेताओ ने एक मत होकर प्रदेश की शान्ति बनाये रखने के लिए इस फ ैसले को वापिस लेने की अपील की ताकि कर्मचारी को आन्दोलन की राह पर चलने के लिए मजबूर न होना पडे यदि सरकार फि र भी कर्मचारी वर्ग की परीक्षा लेने का प्रयास करेगी तो सरकार को मुहं तोड़ जवाब दिया जायेगा तथा गुडगांवा व पानीपत को निजी हाथो मे नही सौपने दिया जायेगा। गेट मीटिंग मे देवी प्रसाद शर्मा, सलविन्द्र सिंह, राघव, मुकेश, ओम प्रकाश, प्यारे लाल, धुप सिंह, राजेन्द्र सिंह भण्डारी व मनदीप सिंह आदि शामिल थे ।
जारीकर्ता:-  राज मन्दिर शर्मा युनिट प्रधान , एच० एस० ई० बी० वर्कर युनियन, शहरी युनिट सिरसा 94163 56729

तीन मोटरसाइकिलों की गुत्थी को सुलझाया
सिरसा
, 7 दिसम्बर। जिला की सीआईए सिरसा पुलिस ने अगस्त व नवंबर माह में शहर के वाल्मीकि चौक, सवेरा होटल व रानियां गेट क्षेत्र से चोरी हुए तीन मोटरसाइकिलों की गुत्थी को सुलझा लिया है। पुलिस ने घटना के आरोपी को भी गिरफ्तार कर उसकी निशानदेही पर चोरीशुदा तीनों मोटरसाइकिल बरामद कर लिये हैं। पकड़े गए आरोपी की पहचान राजकुमार उर्फ राजू पुत्र शेरसिंह निवासी मल्लेकां, जिला सिरसा के रूप में हुई है। सीआईए सिरसा के प्रभारी निरीक्षक किशोरी लाल ने जानकारी देते हुए बताया कि आरोपी से पूछताछ के दौरान मोटरसाइकिल चोरी की अन्य वारदातों से खुलासा होने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता। उन्होंने बताया कि पकड़े गए आरोपी को आज सिरसा अदालत में पेश किया जाएगा।
    शहर डबवाली थाना पुलिस ने बीती 27 नवंबर को सुंदर नगर डबवाली क्षेत्र में दिन के समय में हुई जेवरात की चोरी के मामले में घटना के दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान संजय पुत्र नत्थू राम व बिल्ला उर्फ सोनू पुत्र कर्मचंद निवासी वार्ड नंबर 6, कबीर बस्ती मंडी डबवाली के रूप में हुई है। मामले के जांच अधिकारी उपनिरीक्षक घड़सा राम ने बताया है कि गिरफ्तार किये गये दोनों आरोपियों को आज डबवाली अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा, ताकि उनकी निशानदेही पर चोरीशुदा सोने के जेवरात बरामद किये जा सकें। उन्होंने बताया कि इस संबंध में सुंदर नगर मंडी डबवाली निवासी मूर्ति देवी पत्नी पृथ्वी राज की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी।
    जिला की रानियां थाना पुलिस ने बीती 9 अक्तूबर को गांव बणी में घर में घुसकर मारपीट करने के मामले की घटना में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान रामू पुत्र हरदयाल निवासी बणी व मंदर सिंह पुत्र देसराज निवासी नथौर के रूप में हुई है। इस मामले में छिन्द्र कौर पत्नी रूप सिंह निवासी बणी की शिकायत पर 6 लोगों के विरुद्ध थाना रानियां में मामला दर्ज हुआ था। घटना के बाकी आरोपियों को भी शीघ्र गिरफ्तार किया जाएगा। पकड़े गए दोनों आरोपियों को आज ऐलनाबाद अदालत में पेश किया जाएगा।
    एक अन्य मामले में रानियां पुलिस द्वारा बीती 24 नवंबर को ढाणी सतनाम सिंह में घर में घुसकर मारपीट करने की घटना के एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान लक्ष्मण सिंह पुत्र बग्गा सिंह निवासी ढाणी सतनाम सिंह के रूप में हुई है। मामले के जांच अधिकारी सहायक उपनिरीक्षक देसराज ने बताया है कि इस संबंध में जोगेन्द्रो बाई पत्नी सुरजीत सिंह निवासी ढाणी सतनाम सिंह की शिकायत पर पांच लोगों के विरुद्ध अभियोग दर्ज हुआ था। उन्होंने बताया कि घटना के बाकी आरोपियों को भी शीघ्र अति शीघ्र गिरफ्तार किया जाएगा।
सिरसा, 7 दिसम्बर। जिला की सीआईए सिरसा पुलिस ने अगस्त व नवंबर माह में शहर के वाल्मीकि चौक, सवेरा होटल व रानियां गेट क्षेत्र से चोरी हुए तीन मोटरसाइकिलों की गुत्थी को सुलझा लिया है। पुलिस ने घटना के आरोपी को भी गिरफ्तार कर उसकी निशानदेही पर चोरीशुदा तीनों मोटरसाइकिल बरामद कर लिये हैं। पकड़े गए आरोपी की पहचान राजकुमार उर्फ राजू पुत्र शेरसिंह निवासी मल्लेकां, जिला सिरसा के रूप में हुई है। सीआईए सिरसा के प्रभारी निरीक्षक किशोरी लाल ने जानकारी देते हुए बताया कि आरोपी से पूछताछ के दौरान मोटरसाइकिल चोरी की अन्य वारदातों से खुलासा होने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता। उन्होंने बताया कि पकड़े गए आरोपी को आज सिरसा अदालत में पेश किया जाएगा।
    शहर डबवाली थाना पुलिस ने बीती 27 नवंबर को सुंदर नगर डबवाली क्षेत्र में दिन के समय में हुई जेवरात की चोरी के मामले में घटना के दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान संजय पुत्र नत्थू राम व बिल्ला उर्फ सोनू पुत्र कर्मचंद निवासी वार्ड नंबर 6, कबीर बस्ती मंडी डबवाली के रूप में हुई है। मामले के जांच अधिकारी उपनिरीक्षक घड़सा राम ने बताया है कि गिरफ्तार किये गये दोनों आरोपियों को आज डबवाली अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा, ताकि उनकी निशानदेही पर चोरीशुदा सोने के जेवरात बरामद किये जा सकें। उन्होंने बताया कि इस संबंध में सुंदर नगर मंडी डबवाली निवासी मूर्ति देवी पत्नी पृथ्वी राज की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच शुरू की गई थी।
    जिला की रानियां थाना पुलिस ने बीती 9 अक्तूबर को गांव बणी में घर में घुसकर मारपीट करने के मामले की घटना में दो आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान रामू पुत्र हरदयाल निवासी बणी व मंदर सिंह पुत्र देसराज निवासी नथौर के रूप में हुई है। इस मामले में छिन्द्र कौर पत्नी रूप सिंह निवासी बणी की शिकायत पर 6 लोगों के विरुद्ध थाना रानियां में मामला दर्ज हुआ था। घटना के बाकी आरोपियों को भी शीघ्र गिरफ्तार किया जाएगा। पकड़े गए दोनों आरोपियों को आज ऐलनाबाद अदालत में पेश किया जाएगा।
    एक अन्य मामले में रानियां पुलिस द्वारा बीती 24 नवंबर को ढाणी सतनाम सिंह में घर में घुसकर मारपीट करने की घटना के एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान लक्ष्मण सिंह पुत्र बग्गा सिंह निवासी ढाणी सतनाम सिंह के रूप में हुई है। मामले के जांच अधिकारी सहायक उपनिरीक्षक देसराज ने बताया है कि इस संबंध में जोगेन्द्रो बाई पत्नी सुरजीत सिंह निवासी ढाणी सतनाम सिंह की शिकायत पर पांच लोगों के विरुद्ध अभियोग दर्ज हुआ था। उन्होंने बताया कि घटना के बाकी आरोपियों को भी शीघ्र अति शीघ्र गिरफ्तार किया जाएगा।

रतिया उपचुनाव में हुई कांग्रेस की ऐतिहासिक जीत के बाद 10 दिसम्बर को होने वाली रैली भी ऐतिहासिक होगी
सिरसा/रतिया
, 7 दिसम्बर। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव एवं सांसद डा. अशोक तंवर ने कहा है कि रतिया उपचुनाव में हुई कांग्रेस की ऐतिहासिक जीत के बाद 10 दिसम्बर को होने वाली रैली भी ऐतिहासिक होगी।
    डा. तंवर ने कहा कि इस रैली में मुख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा रतिया के विकास के लिए करोडा़े रूपए की घोषणा करेंगे। मुख्यमंत्री हुड्डा की कथनी व करनी में कोई अंतर नहीं है। श्री हुड्डा ने उपचुनाव में रतिया के लोगों से वादा किया था कि कांग्रेस को एक बार सेवा का मौका दोगे तो रतिया में विकास की गंगा बहेगी। मुख्यमंत्री हुड्डा अपने उसी वायदा को पूरा करने के लिए रतिया में 10 दिसम्बर को धन्यवाद रैली में लोगों की मांगों को पूरा करेंगे।
    डा. तंवर ने कहा कि कांग्रेस ने रतिया में विकास के नाम पर चुनाव लड़ा, यहां के लोगों ने कांग्रेस की नीतियों में विश्वास व्यक्त किया। इसके लिए उन्होंने रतिया की जनता का धन्यवाद किया और साथ ही यह वायदा भी किया कि रतिया क्षेत्र को विकास के मामले में नंबर वन बनाया जाएगा। सांसद ने कहा कि कांग्रेस ने जिन मुद्दों को लेकर चुनाव लड़ा, उन मुद्दों में अहम यह रहा कि 30 साल में जितना विकास यहां नहीं करवाया गया, उतना विकास कार्य प्रदेश सरकार के बचे 3 साल में करवाया जाएगा। सांसद ने रतिया की जनता को विश्वास दिलाते हुए कहा कि क्षेत्र में विकास के लिए धन की कमी नहीं रहने दी जाएगी। क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, बिजली, सिंचाई सहित आदि मूलभूत सुविधाओं के साथ-साथ नए रोजगार सृजन किए जाएंगे।
    सांसद ने रतिया की जनता से अपील की कि वे 10 दिसम्बर को रतिया में होने वाली कांग्रेस की धन्यवाद रैली में ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुंचे और विकास के साक्षी बने। उन्होंने कहा कि रतिया की जनता ने कांग्रेस पर जो विश्वास कायम किया है उसे टूटने नहीं दिया जाएगा। आने वाले दिनों में रतिया की तस्वीर बदली-बदली नजर आएगी। उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य रतिया को विकास के मामले में नंबर वन बनाना है। डा. तंवर ने कहा कि क्षेत्र में कांग्रेस की जीत के साथ ही विकास के नए द्वार खुलें है।

मोहम्मदपुर सलारपुर में क्रिकेट टूर्नामेंट 9 से
सिरसा
, 7 दिसम्बर। ग्राम पंचायत मोहम्मदपुर सलारपुर के सहयोग से आगामी 9 दिसम्बर से 15 दिसम्बर तक गांव में तीसरा विशाल क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजित किया जाएगा, जिसमें उद्घाटन अवसर पर मुख्यातिथि के तौर हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा उपस्थित होंगे, जबकि टूर्नामेंट के समापन पर 15 दिसम्बर को ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के शहरी अध्यक्ष भूपेश मेहता बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगे।। यह जानकारी देते हुए युवा प्रधान धर्मपाल सलारपुर ने बताया कि टूर्नामेंट में विजेता रहने वाली प्रथम टीम को 11000 रुपये, उपविजेता रहने वाली टीम को 7100 रुपये व मैन ऑफ दी सीरिज को 2100 रुपये की नकद राशि ईनाम के रूप में दी जाएगी। उन्होंने बताया कि टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए इंट्री फीस 700 रुपये रखी गई है तथा ऑब्जेक्शन फीस 1000 रुपये होगी। उन्होने बताया कि टूर्नामेंट का प्रत्येक मैच 10-10 ओवर का होगा तथा समय के अनुसार ओवर घटाए व बढ़ाए जा सकते हैं तथा मैच में छक्के, चौके व विकेट की हैट्रिक लगाने वाले खिलाडिय़ों को 500 रुपये का ईनाम दिया जाएगा। टूर्नामेंट के आयोजन में कैप्टन अमरजीत, उपकैप्टन भोला राम, मक्खन रामजी, हंसराज इत्यादि का विशेष योगदान रहेगा।

नेत्र जांच शिविर 9 को
सिरसा
, 7 दिसम्बर। अमित वासिल आंखों का अस्पताल में 9 दिसम्बर शुक्रवार को आंखों का नि:शुल्क नेत्र जांच व सफेद मोतियाबिंद ऑप्रेशन कैम्प अस्पताल परिसर में ही आयोजित किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए अस्पताल प्रवक्ता धनराज सोनी ने बताया कि शिविर में रेटिना विशेषज्ञ डा. अमित वासिल सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक मरीजों की आंखों की जांच करेंगे। उन्होंने बताया कि शिविर में सफेद मोतियाबिंद से पीडि़त मरीजों का भी ऑप्रेशन किया जाएगा, जिसके अंतर्गत बीपीएल स्मार्ट कार्ड धारकों का उपचार व ऑप्रेशन नि:शुल्क किया जाएगा। उन्होंने जिलावासियों से अधिक से अधिक संख्या में शिविर में उपस्थित होकर अपनी आंखों की जांच करवाने का आह्वान किया।

सांप्रदायिक सद्भावना, शांति एवं सामाजिक न्याय पूरे विश्व की मांग है
सिरसा
07 दिस बर। सांप्रदायिक सद्भावना, शांति एवं सामाजिक न्याय पूरे विश्व की मांग है और इसके सामने आर्थिक शोषण, लिंगभेद, भाषागत विषंगता, रंगभेद एवं वैचारिक संकुचिता जैसी अनेक महत्वपूर्ण चुनौतियां हैं। बुद्धिजीवियों को इन सभी चुनौतियों का मुकाबला करने के लिए युवा पीढ़ी को शिक्षित एवं प्रेरित करके आदर्श स्थापित करने होंगे। यह तथ्य चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय की यू0जी0सी0 कोचिंग सैल द्धारा सामप्रदायिक सद्भावना शांति एवं सामाजिक न्याय विषय पर आयोजित एक दिवसीय राष्टीय सेमीनार में ऊभर कर सामने आया।
 सेमिनार के समापन समारोह में बतौर मु यअतिथि के रूप में बोलते हुए भगत फूल सिंह महिला विश्वविद्यालय, खानपुर कलां की प्रो0 वाईस चांसलर डा0 बलबीर कौर ने कहा कि राष्ट्र के स पूर्ण विकास के लिए लिंगभेद, जातिवाद आदि से ऊपर उठकर हमें सोचना होगा। राष्ट्र के नीति निर्धारकों को इस संबंध में आत्मंथन करना होगा और विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों में कार्यरत शिक्षिक तथा वहां पढऩे वाले विद्यार्थी लोगों को जागरूक करके राष्ट निर्माण में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकते हैं।
 डा0 बलबीर कौर ने कहा कि महिलाओं को सशक्त करके ही भारत का सही मायनों में विकास कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश ने महिलाओं के लिए अलग से विश्वविद्यालय खोलकर इस दिशा में काफी सकारात्मक कदम उठाया है।
इससे पूर्व विभिन्न धर्मो व पन्थों के विषय विशेषज्ञों ने अपने-अपने विचार व्यक्त किये और सभी ने यह माना कि सभी इंसान एक ही स्त्रोत से उत्पन्न हुए हैं। आज संकीर्ण विचारों से ऊपर उठकर इंसानियत को पहचानने की जरूरत है। इन वक्ताओं में राष्टीय एकता संस्थान, पंजाबी विश्वविद्यालय पटियाला के प्रो0 बी0एस0 मान, भारतीय ईशाइ मिशनरी के पूर्व अध्यक्ष डा0 एम0डी0 थॉमस, डेरा सच्चा सौदा के प्रवक्ता डा0 आदित्य ईंन्सा, भारतीय विधी आयोग के सदस्य एवं गुरूगोबिंद सिंह विश्वविद्यालय नई दिल्ली के विधि विभागाध्यक्ष डा0 एम0 अफजल वाणी, दूरदर्शन केन्द्र हिसार के स्टेशन निदेशक विजय राजदान तथा राजयोगनी ब्रहमकुमारी शकुन्तला बहन स िमलित थे।
 इस संबंध में डा0 ईंशा ने शिक्षित वर्ग द्धारा अपने मूल नाम की वजाय उपनाम को अधिक महत्व देने एवं धर्म के आड बर पर चिंता व्यक्त की। जबकि डा0 मान ने भोगोलिकरण व वैश्वीकरण को आर्थिक असमानता के लिए उत्तरदायी माना। इसी प्रकार डा0 थामस ने विभिन्न धर्मो के लिए प्रचारकों के मूल्यों व उपदेशों की चर्चा की जबकि डा0 वाणी धर्म के व्यापक दृष्टिकोण अपनाने पर जोर दिया। इसी क्रम में

योजनागत व गैर योजना गत मदों के तहत 2410 करोड़ की राशि खर्च होगी
सिरसा
, 7 दिसंबर। प्रदेश में पेयजल व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए राज्य सरकार द्वारा चालू वित्तवर्ष के दौरान योजनागत व गैर योजना गत मदों के तहत 2410 करोड़ की राशि खर्च होगी।
    यह बात हरियाणा की जनस्वास्थ्य मंत्री श्रीमती किरण चौधरी ने आज खारियां गांव में कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए कही। इससे पूर्व श्रीमती चौधरी ऐलनाबाद में स्थित ज्ञानी जरनैल सिंह की लड़की की शादी समारोह में पहुंचकर कन्या को आशीर्वाद दिया। उन्होंने खारियां तथा ऐलनाबाद में जनता की समस्याओं को सुना। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को स्वच्छ पेयजल पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करवाने के लिए विभाग द्वारा अथक प्रयास किए जा रहे हैं।
    उन्होंने कहा कि राज्य के 943 गांव में चालू वित्तवर्ष के दौरान 1031 करोड़ की राशि जलघरों की क्षमता बढ़ाने व विस्तार करने पर खर्च की जा रही है। अब तक प्रदेश के 262 जलघरों की क्षमता बढ़ाने का कार्य पूरा हो चुका है जिन पर 380 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई है। उन्होंने बताया कि 13वें वित्तायोग के तहत प्रदेश में 94 करोड़ की राशि की विकास योजनाएं तैयार की गई है जिन पर कार्य भी शुरू हो चुका है जिसके साथ-साथ नाबार्ड की कई योजनाएं भी पाइप लाइन में है।
    जनस्वास्थ्य मंत्री श्रीमती किरण चौधरी ने कहा कि श्रीमती इंदिरा गांधी पेयजल योजना के तहत प्रदेश मेें 9 लाख 68 हजार 500 अनुसूचित जाति के परिवारों को पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ पेयजल सप्लाई करने के उद्देश्य से 200 लीटर पानी की टंकियां उपलब्ध करवाई जा चुकी है, इतना ही नहीं विभाग द्वारा प्रदेश के जिन गांव में खारा पानी है उन गांव में आरओ लगाकर लोगों को पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाने के लिए नई योजना बनाई गई है। इस योजना के प्रथम चरण में अभी तक 115 गांव में आरओ सिस्टम लगाया गया है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत प्रत्येक गांव में लगभग साढ़े 12 लाख रुपए की लागत से आरओ लगवाए गए हैं।
    उन्होंने कहा कि सिरसा श हर में भी शहरी पेयजल योजना के तहत 72.23 करोड़ से पूरी होनेे वाली जल परियोजनाओं की शुरूआत की गई है जिससे आगामी 2040 तक के लोगों की पेयजल की मांग पूरी होगी। इस परियोजना से शहर के लोगों को 135 रुपए प्रति लीटर व्यक्ति आरओ आधारित प्योरिफाइड पेयजल मिलेगा। इसके अलावा शहरी पेयजल योजना के तहत 18 करोड़ रुपए की राशि ऐलनाबाद कस्बे में खर्च की जा रही है। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों से कहा कि कस्बे में सीवर लाइन तथा डिस्पोजल ला-लाईन एरिया बनाकर सीवरेज व्यवस्था को सुदृढ़ किया जाएगा। इस मौके पर विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

सुविधाओं के अभाव में स्कूल छोड़ रहे हैं विद्यार्थी
ओढ़ां
-आरोही मॉडल सीनियर सैकंडरी स्कूल जो जिला के सभी ब्लॉकों में एक एक स्कूल हैं वो ब्लॉक ओढ़ां के गांव जलालआना में स्थित है। स्कूल भवन के लिए ग्राम पंचायत द्वारा ओढ़ां रोड पर 10 एकड़ भूमि दी गई है लेकिन जब तक भवन का निर्माण नहीं होता तब तक के लिए कक्षाएं गांव में स्थित हाई स्कूल में लगाई जा रही हैं।
    जून महीने में रिजल्ट आया था और जुलाई से कक्षाएं शुरू की गई। यहां पर कक्षा नौवीं और ग्यारहवीं के लिए 80-80 सीटें हैं लेकिन क्योंकि सभी विद्यार्थियों ने दाखिला नहीं लिया इसलिए कक्षा नौवीं में 47 और ग्यारहवीं में कुल 29 विद्यार्थियों ने दाखिला लिया था। यहां पर पर्याप्त सुविधाएं न होने के कारण उनमें से भी अनेक विद्यार्थियों ने अपना नाम कटवा लिया। इस समय कक्षा नौवीं में 33 विद्यार्थी हैं जिनमें 21 लड़के और 12 लड़कियां हैं। इसी प्रकार ग्यारहवीं में 29 विद्यार्थियों ने दाखिला लिया था और अब कुल 23 विद्यार्थी हैं जिनमें से आर्ट के 12 विद्यार्थियों में 3 लड़के और 9 लड़कियां, नॉन मैडिकल के 9 विद्यार्थियों में एक लड़का 8 लड़कियां, मैडिकल के 2 विद्यार्थियों में एक लड़का और एक लड़की शामिल हैं।
    स्कूल के विद्यार्थी रोहिडांवाली की सुशीला रानी व अमनदीप कौर, टप्पी की सुमन रानी, ओढ़ां का नवदीप सिंह, चकेरियां की नवप्रीत कौर, सालमखेड़ा के रणजीत सिंह और कालांवाली के गगनदीप आदि ने बताया कि बस सर्विस न होने के कारण उन्हें आने जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है, यदि यह स्कूल जलालआना की बजाय ओढ़ां में हो तो उनकी आने जाने की समस्या हल हो जाए। दूसरी बात स्कूल का समय 11 से 5 बजे तक है और 5 बजे के बाद घर जाने में बहुत दिक्कत होती है, यदि स्कूल का समय अन्य स्कूलों की भांति सुबह आठ से दोपहर ढाई बजे तक हो तो आसानी रहे। तीसरी बात यहां पर फर्नीचर, कमरे, लैब, लाइब्रेरी आदि की कोई सुविधा नहीं हैं तथा स्टाफ के नाम पर तीन ही टीचर हैं जिसके कारण पढ़ाई के नाम पर मात्र फारमल्टी पूरी की जा रही है। अभिभावकों का कहना है कि सुविधाएं न होने के कारण बच्चे स्कूल छोड़ रहे हैं, यदि यही हाल रहा तो सभी छोड़ देंगे। स्कूल के लिए ग्राम पंचायत ने जो जगह दी है वहां पर अभी तक कोई काम शुरू नहीं हुआ है। ग्यारहवीं के विद्यार्थी दरी पर बैठते हैं और नौवीं के लिए डेस्क ओढ़ां स्कूल से भेजे गए हैं।
    स्टाफ इंचार्ज केवल कृष्ण ने बताया कि स्कूल में उनको मिलाकर कुल तीन प्राध्यापक हैं। वे गणित पढ़ाते हैं, सुखविंद्र कौर इकनामिक्स और दयाकिशन राजनीति शास्त्र पढ़ाते हैं। उन्होंने बताया कि अभी यहां पर एक प्रिंसिपल और सात प्राध्यापकों फिजीकल एजूकेशन, पंजाबी, हिंदी, अंग्रेजी, फिजिक्स, कॉमर्स और बायोलॉजी की कमी है।
    स्कूल इंचार्ज सुभाष फुटेला से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि स्कूल में जो जो कमियां हैं उनके बारे में उच्चाधिकारियों को लिखकर भेजा गया हैं और सभी प्रकार की सुविधाएं शीघ्र ही उपलब्ध करवा दी जाएंगी।

ग्राम सभा की बैठकों का आयोजन किया गया
ओढ़ां
-गांव रोहिडांवाली के राजकीय माध्यमिक विद्यालय में सरपंच बनवारी लाल सांई की अध्यक्षता में ग्राम सभा की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में ग्राम सचिव जयपाल महला, पंच ओमप्रकाश, वेदपाल, गुरतेज सिंह, महेंद्र लाल, सहित अनेक गांववासी उपस्थित थे। बैठक में गत एक अप्रैल से 30 सितंबर तक करवाए गए विकास कार्यों का सामाजिक लेखा जोखा प्रस्तुत किया गया। इसके अलावा गांव के मुख्य चौक में पंचायती जगह पर राजीव गांधी सेवा सदन का भवन बनाने, जो सड़कें ओढ़ां, आनंदगढ़ व सिरसा की ओर जाती हैं और कच्चे रास्तों के साथ मिट्टी लगाने, कच्चे खाल पक्के करने और पक्के खालों के दोनों ओर मिट्टी लगाने, पंचायत भवन की मुरम्मत करवाने, जलघर से जोहड़ तक भूमिगत पाइप डालने आदि कार्यों से संबंधित प्रस्ताव पास किए गए।
    इसी प्रकार गांव किंगरे में सरपंच हरप्रीत कौर की अध्यक्षता में ग्राम सभा की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में ग्राम सचिव जगबीर सिंह, पंच हीरा सिंह, अजायब सिंह, जसवंत कौर, सुरजीत कौर सहित अनेक गांववासी उपस्थित थे।  बैठक में गत एक अप्रैल से 30 सितंबर तक करवाए गए विकास कार्यों का सामाजिक लेखा जोखा प्रस्तुत किया गया। इसके अलावा पंचायत की 12 एकड़ भूमि को समतल करके उसमें नलकूप व बाग लगाने, गांव के जलघर की डिग्गियों की गाद निकालकर सफाई करने और पौधारोपण करने, शमशान भूमि और चौपालों की मुरम्मत व सफाई करने, पांच एकड़ से कम भूमि वाले किसानों की भूमि समतल करने, पाइप लाइन डालने और बाग लगाने, कच्चे रास्तों व पक्के खालों के दोनों और मिट्टी लगाने आदि कार्यों से संबंधित प्रस्ताव पास किए गए। इसी प्रकार गांव दादू, तिगड़ी, असीर और खतरावां में सरपंच दलीप सिंह, गुलाब सिंह, कुलदीप सिंह और जगविंद्र सिंह की अध्यक्षता में ग्राम सभा की बैठकों का आयोजन किया गया।

No comments:

Post a Comment