Monday, December 12, 2011

समाचार News 11.12.2011

1584 लाभार्थियों को गत माह तक 3 करोड़, 66 लाख 94 हजार 313 रुपए की राशि वितरित की गई
सिरसा
, 11 दिसंबर।     जिला में कल्याण विभाग द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं केे तहत 1584 लाभार्थियों को गत माह तक 3 करोड़, 66 लाख 94 हजार 313 रुपए की राशि वितरित की गई है।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि अनुसूचित जाति एवं पिछड़ावर्ग कल्याण विभाग द्वारा भी विभिन्न योजनाएं चलाई जा रही है।  इंदिरा गांधी प्रिय दर्शनी विवाह शगून योजना, अनुसूचित जातियों, विमुक्त/टपरीवास जातियों को मकान बनाने के लिए, अन्तर्जातीय विवाह योजना, डा0 अम्बेडकर मेधावी छात्रवृति योजना तथा अनुसूचित जाति/पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए पोस्टमैट्रिक छात्रवृति योजना शुरू की गई। उक्त योजना के तहत जिला मेें अपै्रल माह से नवंबर माह तक 1584 लाभार्थियों को लाभ पहुंचाया गया है। उन्होंने बताया कि  जनता के उत्थान के लिए सरकार ने विभिन्न योजनाओं को लागू किया है। इन योजनाओं की जानकारी प्राप्त करके लोगों को अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इन्दिरागांधी प्रियदर्शनी विवाह शगुन योजना के तहत जिला में अप्रैल माह से नवम्बर माह तक 2011 तक 925 लाभपात्रों के लिए दो करोड़ 44 लाख 93 हजार रुपए की राशि स्वीकृत करके उनके बैंक खातों के माध्यम से भुगतान किया जा चुका है।
    उन्होंने विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि इन्दिरागांधी प्रियदर्शनी विवाह शगुन योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन बसर करने वाले समाज के सभी लोगों के लिए लागू है। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत लड़की की शादी के समय आयु 18 वर्ष व लड़के की आयु 21 वर्ष या इससेे अधिक होनी चाहिए। गरीबी रेखा की सूची में नाम दर्ज हो। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत अनुसूचित जाति, विमुक्त जाति तथा टपरीवास जाति के लोगों व अन्य जाति की विधवा महिलाओं की लड़की की शादी पर 31 हजार रुपए तथा अन्य जाति के लोगों के लिए 11 हजार रुपए का अनुदान दिया जाता है।  उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत जिला के लिए दो करोड़ 45 लाख रुपए की राशि अलाट की गई जिसमें से अब तक दो करोड़ 44 लाख 93 हजार रुपए की राशि वितरित कर 925 लाभपात्रों को लाभ पहुंचाया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इन्दिरा गांधी प्रियदर्शनी विवाह शगुन योजना के तहत आवेदन पत्र विवाह से पूर्व जिला कल्याण अधिकारी तथा विवाह के दो माह बाद तक उपायुक्त के माध्यम से दिया जा सकता है।
    श्री समीर पाल सरो ने बताया कि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले अनुसूचित जाति/विमुक्त जाति के व्यक्तियों को मकान बनाने हेतु दी जाने वाली अनुदान राशि 10 हजार रुपए से बढ़ाकर 50 हजार रुपए की गई तथा मकान की मरम्मत के लिए 10 हजार रुपए का अनुदान देने का प्रावधान किया गया। इस योजना के तहत अपै्रल से नवंबर तक जिला में 53 व्यक्तियों को 26 लाख 50 हजार रुपए की राशि वितरित करके लाभान्वित किया गया है।
    उपायुक्त ने बताया कि अनुसूचित जाति, विमुक्त/टपरीवास जातियों को मकान बनाने के लिए आवेदक का नाम गरीबी रेखा की सूची में दर्ज हो और उनका कच्चा मकान हो और खुद का प्लाट 3 या पांच मरले का हो। कृषि योग्य भूमि न हो। इस योजना के तहत जिला में 1 करोड़ 60 लाख रुपए की राशि स्वीकृत हो चुकी है जिसमें से 53 व्यक्तियों को 50 हजार रुपए के हिसाब से 26 लाख 50 हजार रुपए की राशि वितरित की जा चुकी है।
    उन्होंने बताया कि अंतर्राजातीय विवाह योजना के तहत 11 जोड़ों को 5 लाख 50 हजार रुपए की राशि वितरित की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि अंतर्राजातीय विवाह योजना के तहत अंतर्राजातीय विवाहों को प्रोत्साहन देने के लिए इस स्कीम के अंतर्गत अनुसूचित जाति के लड़के/लड़कियों को प्रोत्साहन के रूप में 50000 रुपए दिए जाते हैं जिसमें से 20 हजार रुपए नकद राशि व 30 हजार रुपए दोनों के संयुक्त नाम से फिक्स डिपाजिस्ट में जमा किए जाते हैं।
    उपायुक्त ने बताया कि डा अम्बेडकर मेधावी छात्रवृत्ति योजना के तहत अपै्रल से नवंबर 2011 तक 353 छात्र-छात्राओं को 26 लाख 52 हजार रुपए की राशि देकर लाभान्वित किया गया है। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत अपै्रल से नवंबर 2011 तक 242 छात्र-छात्राओं को 63 लाख 49 हजार 313 रुपए की राशि वितरित की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि पिछड़े वर्ग छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के तहत ऐसे छात्र जिनके माता-पिता की वार्षिक आय 1 लाख रुपए से अधिक न हो और 90 रुपए से 425 रुपए तक की छात्रवृत्ति प्रति मास दी जाती है।

विभिन्न धाराओं के तहत 252 अभियोग दर्ज किए गए
सिरसा
, 11 दिसंबर । पुलिस विभाग द्वारा गत माह जिला में आपराधिक गतिविधियों को नियंत्रित करते हुए विभिन्न धाराओं के तहत 252 अभियोग दर्ज किए गए है। विभिन्न चोरियों की गुत्थी सुलझाते हुए 8 लाख 2 हजार 200 रुपए की चोरीशुदा संपत्ति भी बरामद करने में पुलिस विभाग ने सफलता हासिल की है।
    यह जानकारी देते हुए पुलिस अधीक्षक श्री दवेंद्र यादव ने बताया कि आबकारी अधिनियम के तहत 10 अभियोग दर्ज किए गए जिसमें से 413 बोतल शराब ठेका देसी, 7  बोतल नाजायज शराब, 12 बोतल बीयर, 24 बोतल अंग्रेजी शराब बरामद की गई।
    उन्होंने बताया कि जिला में मादक पदार्थों की तस्करी पर लगाम कसने के लिए पुलिस टीम ने विभिन्न स्थानों पर छापा मारी की और नारकोटिक अधिनियम के तहत 11 अभियोग दर्ज किए गए जिसके तहत लगभग 46.100 किलो ग्राम चूरापोस्त, 4 ग्राम स्मैक, 2.400 कि.ग्राम अफीम तथा शस्त्र अधिनियम के तहत 2 मामले दर्ज किए गए जिसमें 1 पिस्तौल, 2 कारतूस बरामद किए गए। उन्होंनेे बताया कि जुआ अधिनियम के तहत 18 मामले दर्ज किए गए जिसके तहत विभिन्न स्थानों पर सट्टे खाईवाली करते हुए व जुआ खेलते लोगों से 2 लाख 27 हजार 20 रुपए की राशि बरामद की गई है।

गोबिंद कांडा ने रतिया में आयोजित हुई धन्यावाद रैली में शिरक्त करने वाले कार्यकत्र्ताओं का आभार जताया
सिरसा
,11 दिसम्बर। हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने रतिया में आयोजित हुई धन्यावाद रैली में शिरक्त करने वाले कार्यकत्र्ताओं का आभार जताया और कहा कि मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने रतिया के विकास के लिए 3 सौ करोड़ रूपये का पैकेज देकर ये साबित कर दिया है कि उनकी कथनी और करनी में कोई अंतर नहीं है, यह बात कांडा ने हिसारिया बाजार स्थित कैंप कार्यालय में पार्टी कार्यकत्ताओं को सम्बोधित करते हुए कहीं। इसके पश्चात् कांडा ने विभिन्न क्षेत्रों से आए लोगों की समस्याएं सुनी और सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को उनके शीघ्र समाधान के लिए कहा। ज्यादातर समस्याएं सीवरेज ओवर-फलो के विषय में थी, जिसपर गोबिंद कांडा ने कहा कि सिरसा विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए मास्टर प्लॉन बनाने का कार्य जारी है। सिरसा के विकास के लिए जो योजनाएं बनाई जा रही है, उसमें सीवरेज व्यवस्था को सुचारू करने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। कांडा ने कहा कि शीघ्र ही शहरवासी ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात पा लेंगे और इससे दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी। शहर में बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए  अनेक ऐसे स्थानों को चिन्हित किया गया है, जहां दुर्घटना का खतरा अत्याधिक रहता है। अभियंताओं और विशेषज्ञो की राय लेकर इस समस्या से पूर्णत: निजात पा ली जाएगी।  डिवाईडरों में  अवैध कट, बलाईंड टर्न और अवैध अतिक्रमण के विषय पर प्रशासन गंभीरता से कार्य कर रहा है, जिसके सुखद परिणाम शीघ्र ही देखने को मिलेगें। इस अवसर पर प्रेम शर्मा, पार्षद गुरनाम सिंह, रानी रंधवा, रोशनी देवी, सुमन रानी, भूपेश गोयल, सतीश जैन, सतीश मेहता, हरप्रीत सिंह, दर्शन सिंह, जयचंद कुकणा, राकेश कुकणा,चरण सिंह कैरांवाली,दलीप सैनी पंच, अनूप जोधकां, श्याम भारती, पप्पू गिरधर, लाभ चंद,  सुनील कुमार, पृथ्वी भाटिया सहित अनेक कार्यकत्र्ता मौजूद थे।

मुख्यमंत्री हुड्डा बात के धनी: भूपेश मेहता
सिरसा
, 11 दिसम्बर। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने रतिया रैली के दौरान रतियावासियों के लिए 300 करोड़ रुपये की परियोजनाएं देकर साबित कर दिया है कि वे बात के धनी हैं तथा उनकी कथनी और करनी में कोई अंतर नहीं है। उक्त शब्द कांग्रेस कमेटी सिरसा शहरी के अध्यक्ष भूपेश मेहता ने रतिया रैली को सफल बनाने के लिए रतियावासियों का आभार जताते हुए व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने रतिया उपचुनाव से पूर्व रतिया की जनता से वायदा किया था कि जीत के बाद वे रतिया में विकासकार्यों की कोई कमी नहीं रहने देंगे तथा जो कार्य पिछले कई वर्षों से नहीं हुए वे मात्र तीन वर्ष में पूरे किये जाएंगे। मुख्यमंत्री ने उपचुनाव के परिणाम आने के मात्र 6 दिन बाद ही रतिया में रैली कर रतियावासियों से किये गये इस वायदे को पूरा करते हुए रतिया में विकास के लिए 300 करोड़ रुपये की घोषणा कर साबित कर दिया है कि वे बात के धनी हैं। भूपेश मेहता ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा रतिया को दी गई इस सौगात में सिरसा के सांसद अशोक तंवर की भी अहम भूमिका रही है, जिन्होंने दिन-रात एक कर तथा रतिया की जनता को साथ लेकर रतिया के विकास के द्वार खोले। भूपेश मेहता ने रतियावासियों का भी आभार जताया है, जिन्होंने भारी संख्या में रैली में पहुंचकर मुख्यमंत्री का अभिनंदन स्वीकार किया तथा रैली को सफल बनाया।

रतिया हलका के विकास के लिए अरबों रूपए के विशेष पैकेज की घोषणा करके मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने रतिया के लोगों का दिल जीत लिया
सिरसा
। रतिया हलका के विकास के लिए अरबों रूपए के विशेष पैकेज की घोषणा करके मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने जहां रतिया के लोगों का दिल जीत लिया, वहीं विरोधियों के उस कथन को भी झूठा करार दे दिया की वे चुनाव जीतने के बाद नजर नहीं आएंगे। रतिया की जीत से खुश मुख्यमंत्री ने क्षेत्र के विकास के लिए 300 करोड़ रूपए की घोषणा करके साफ जता दिया कि वे चुनावी वायदों को कितना महत्व देते हैं। यह बात आज प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने कही। रतिया को मिली सौगात पर मुख्यमंत्री हुडडा का धन्यवाद करते हुए श्री शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने चुनाव के समय घोषणा की थी कि रतिया की जनता अगर उन्हें सेवा का मौका देती है तो वे विकास कार्यों की झड़ी लगा देंगे। जीत से मुख्यमंत्री खुश हुए और जिस दिन परिणाम आया, उसी दिन रैली की घोषणा कर दी। रतिया के लोगों का आभार व्यक्त करते हुए श्री शर्मा ने कहा कि रतिया में लोगों ने विकास व ईमानदारी पर मोहर लगाई है और भाई भतीजावाद व लूट की राजनीति को नकार दिया है। उन्होंने विरोधी पार्टियों पर निशाना साधते हुए कहा कि वे अपने परिवार से अधिक कुछ सोच ही नही सकते है। उन्होंने कहा कि रतिया में मुख्यमंत्री की घोषणाओं के बाद अब बिजली, पानी, स्वास्थ्य सेवाएं, शिक्षा में सुधार, कृषि, यातायात सहित अनेक विकासकार्यों का गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि पिछले साढ़े छ: वर्षों में पूरे प्रदेश का अभूतपूर्व विकास हुआ है। गरीबों के उत्थान व अनुसूचित जातियों एवं पिछड़े वर्गों की भलाई के लिए भी अनूठी स्कीमें चलाई गई हैं।

सांसद अशोक तंवर ने जताया मुख्यमंत्री का आभार
- यह तो महज एक झलक है, विकास की तस्वीर अभी बाकी है
- मुख्यमंत्री ने विकास का पिटारा खोल बढ़ाया कांग्रेसियों का मान
 सिरसा
,11 दिसंबर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव एवं सिरसा से सांसद डा. अशोक तंवर ने रतिया क्षेत्र के विकास के लिए 300 करोड़ रुपए से ज्यादा की परियोजनाओं की मंजूरी देने पर हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा का आभार व्यक्त किया है। मुख्यमंत्री ने चुनाव के दौरान रतिया के मतदाताओं से किए वायदे को पूरा कर क्षेत्र का सम्मान बढ़ाया है।
    कांग्रेस सांसद ने धन्यवाद रैली की सफलता के लिए स्थानीय कांग्रेस नेताओं व पार्टी कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने रैली में उमड़ी भीड़ के मुताबिक विकास परियोजनाओं की घोषणा कर पार्टी को मजबूती प्रदान की है। उन्होंने कहा कि जरनैल सिंह की जीत के साथ ही रतिया में विकास के नए रास्ते खुले है तथा राज में सीधी सांझेदारी हुई है। इस सीधी सांझेदारी की पहली झलक रतिया में कांग्रेस की रैली में खुले घोषणाओं के पिटारे में दिखी है। उन्होंने कहा कि यह तो महज एक शुरूआत है, रतिया के विकास की असली तस्वीर तो अभी बाकी है।
    उन्होंने कहा कि ढाणियों तक बिजली कनेक्शन ले जाने के लिए सरकार ने रतिया के लिए सरकारी फीस को 50 फीसदी से घटाकर पांच फीसदी करने का अलग से प्रावधान किया है। जिससे इलाके के किसानों को  सीधा फायदा मिला है। रतिया के लिए 60 बिस्तरों का अस्पताल, महिला महाविद्यालय, ग्रामीण इलाकों के लिए 20 करोड़ रुपए तथा शहर के विकास के लिए पांच करोड़ रुपए की राशि जैसी योजनाओं को एक ही कलम से मंजूरी देकर मुख्यमंत्री ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं का मान बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि इलाके में खुलने वाली नई आईटीआई व पीएचसी जैसी योजनाओं से ग्रामीण क्षेत्रों की तस्वीर बदलेगी। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़े है। जिसकी झलक धन्यवाद रैली में देखने को मिल गई।

ट्रैक्टर व टैंकर में टक्कर टैंकर चालक घायल
ओढ़ां
-राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 10 पर एसडी पैट्रौल पंप के निकट शनिवार की रात करीब 12 बजे एक तूड़ी से भरी ट्रैक्टर ट्राली और दूध टैंकर में टक्कर हो गई। जिसमें टैंकर चालक रोहिडांवाली निवासी 35 वर्षीय दलीप सिंह पुत्र बृजलाल घायल हो गया। यह जानकारी देते हुए ओढ़ां थाना में कार्यरत सबइंस्पैक्टर रमेश कुमार ने बताया कि शनिवार की रात ओढ़ां से सिरसा की तरफ आ रहा एक दूध टैंकर आगे जा रही तूड़ी से भरी ट्राली से जा टकराया। जिस कारण ट्राली और टैंकर दोनों पलट गए। इस घटना में टैंकर का चालक व मालिक दलीप सिंह घायल हो गया। निकट स्थित ढानी में रहने वाले लोग आवाज सुनकर आए और एंबूलेंस को फोन किया जिसने उसे टैंकर में से निकालकर सिरसा अस्पताल पहुंचाया। टैंकर गांव आनंदगढ़, गोदिकां और नुहियांवाली से दूध लेकर वीटा मिल्क सैंटर सिरसा जा रहा था। ट्रैक्टर पंजाब जिला मुक्तसर के गांव रूपाना निवासी गुरमेल सिंह पुत्र हंसा सिंह का है जिसका चालक मौके से फरार हो गया। सबइंस्पैक्टर रमेश कुमार ने बताया कि दोनों पक्षों में राजीनामा हो गया है और दलीप सिंह के बयान पर इत्तफाकिया कार्रवाई कर दी गई है।

No comments:

Post a Comment