Wednesday, December 7, 2011

समाचार News 06.12.2011

जिला में विकास योजना के तहत चालू वित्तवर्ष के दौरान 11 करोड़ 85 लाख 54 हजार रुपए की राशि विभिन्न विकास कार्यों पर खर्च की जा रही है
सिरसा,
6 दिसंबर।   जिला में विकास योजना के तहत चालू वित्तवर्ष के दौरान 11 करोड़ 85 लाख 54 हजार रुपए की राशि विभिन्न विकास कार्यों पर खर्च की जा रही है। इस योजना के तहत तीन चौथाई राशि ग्रामीण क्षेत्र में और एक चौथाई राशि शहरी क्षेत्रों में खर्च की जाएगी। यह बात उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने आज आयोजित जिला विकास योजना समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही।  बैठक में विशेष तौर पर डबवाली के विधायक श्री अजय सिंह चौटाला, जिला परिषद अध्यक्ष सीताराम, अतिरिक्त उपायुक्त श्री डी.के. बेहरा सहित जिला योजना समिति के विभिन्न सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों ने भाग लिया।
    बैठक को सम्बोधित करते हुए उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि गली व नालियों के निर्माण पर 4 करोड़ 72 लाख 78 हजार रुपए की धनराशि खर्च की जाएगी जो कुल आवंटित बजट का 40 प्रतिशत हिस्सा होगा। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार एक करोड़ 70 लाख 30 हजार रुपए की धनराशि सामुदायिक केंद्र पर खर्च की जाएगी जो कुल आवंटित बजट राशि का 15 प्रतिशत हिस्सा होगा। इसी प्रकार शिक्षा संबंधी अधोसंरचना (स्कूल एवं कॉलेजों)के विभिन्न विकास कार्यों पर एक करोड़ 18 लाख 20 हजार रुपए की धनराशि खर्च की जाएगी जो कुल आवंटित बजट राशि का 10 प्रतिशत हिस्सा होगा। उन्होंने बताया कि पीने के पानी व सिंचाई व्यवस्था पर एक करोड़ 18 लाख 20 हजार रुपए की धनराशि खर्च की जाएगी जो कुल आवंटित बजट राशि का 10 प्रतिशत हिस्सा होगा।
    उपायुक्त ने बताया कि महिला एवं बाल विकास के विभिन्न विकास कार्यों पर 1 करोड़ 18 लाख 20 हजार रुपए की धनराशि खर्च की जाएगी जो कुल आवंटित बजट राशि का 10 प्रतिशत हिस्सा होगा। उन्होंने कहा कि आज भी महिलाएं सूर्य अस्त होने का इंतजार करती हैं जो हम सबके लिए खेद की बात है। इसलिए महिलाओं के लिए बढिय़ा ढंग से शौचालयों का भी निर्माण करवाया जाएगा जिसमें सफाई व्यवस्था का भी विशेष ध्यान दिया जाएगा।  इसके साथ-साथ शौचालयों मेें सौर ऊर्जा से लाइटों का भी उचित प्रबंध किया जाएगा।  उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य संबंधी अधोसंरचना के विभिन्न कार्यों पर 59 लाख 10 हजार रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इसी प्रकार खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए खेलों पर 59 लाख 10 हजार रुपए की राशि खर्च की जाएगी। इसके अलावा अन्य अतिरिक्त क्षेत्रों के विभिन्न विकास कार्यों पर 59 लाख 10 हजार रुपए की राशि खर्च की जाएगी जो कुल आवंटित राशि का तीन-तीन प्रतिशत हिस्सा होगा। उन्होंने बताया कि फुटकर राशि कुल आवंटित राशि के तीन प्रतिशत खर्च किया जाएगा जोकि तीन लाख 56 हजार रुपए की धनराशि होगी।
    श्री सरो ने कहा कि जिला में कई मदों/क्षेत्रों जैसे कि पीने का पानी, सिंचाई व्यवस्था, गलियां, खेल इत्यादि में अधिकतर ग्राम पंचायतों की तरफ से मांग ज्यादा प्राप्त हुई है और कई मदों में जैसे कि सामुदायिक केंद्रों का निर्माण, शिक्षा व स्वास्थ्य क्षेत्रों में मांग कम प्राप्त हुई है। उन्होंने बताया कि सरकार/योजना विभाग को इसमें आवश्यक बदलाव करने की स्वीकृति हेतु लिखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिला में प्राप्त राशि के अनुसार सरकार द्वारा निर्धारित की गई प्रतिशतता को ध्यान में न रखते हुए ग्राम पंचायतों से प्राप्त विभिन्न क्षेत्रों में मांग अनुसार राशि आवंटित करने का प्रस्ताव समिति के विचारार्थ प्रस्तुत है। समिति द्वारा सरकार द्वारा निर्धारित प्रतिशत के अनुसार व जिला की मांग/आवश्यकता के अनुसार राशि का आंवटन व अनुमोदन इस शर्त पर किया जाना है कि यदि सरकार से जिला की मांग को ध्यान में रखते हुए निर्धारित प्रतिशतता में बदलाव की स्वीकृति प्रदान की जाती है तो उसी अनुसार यह राशि अनुमोदित समझी जाएगी और जारी की जाएगी। उन्होंने कहा कि स्कूलों में बच्चों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए आरओ का उचित प्रबंध किया जाएगा। जिले के 70 गांवों में हर्बल पार्क बनाए जाएंगे और गांव में बढिय़ा स्टेज का भी निर्माण किया जाएगा जहां ग्रामीण इकट्ठे बैठकर अपने दुख-सुख सांझे कर सकेंगे और इसके अलावा गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस समारोह अन्य समारोह आदि में भी यह स्टेज प्रयोग में लाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केंद्रों का भी निर्माण किया जाएगा।
    उन्होंने कहा कि सभी जिलावासी आपस में मिल जुलकर प्यार, प्रेम से रहकर जिले को विकास के मामले में अग्रणी बनाने में सहयोग करें। इसके साथ-साथ गांवों, शहरों तथा कस्बों को स्वच्छ व सुंदर बनाने में भी जिला प्रशासन का पूर्ण सहयोग करें। उन्होंने बताया कि मानव जीवन बड़ा कीमती है इसलिए सभी सामाजिक भलाई का कार्य करें। उन्होंने बताया कि 102 नंबर एम्बुलेंस सेवा पिछले काफी समय से आरंभ की गई हैं। जरूरतमंद व्यक्ति को 25 मिनट तक एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध न हो तो इस बारे में जिला प्रशासन को तुरंत अवगत करवाने का काम करें। उन्होंने कहा कि डिलीवरी व दुर्घटनाग्रस्त व्यक्तियों के लिए 102 नंबर एम्बुलेंस सेवा नि:शुल्क उपलब्ध करवाई गई है। इस मौके पर डबवाली के विधायक श्री अजय सिंह चौटाला, जिला परिषद के चेयरमैन सीताराम, एडवोकेट आरएसडी बांसल सहित जिला विकास योजना समिति के सभी सदस्यों ने विकास कार्यों व समाज की भलाई के कार्यों के लिए पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन भी दिया।

विकास कार्यों का ग्राम सभाओं के माध्यम से सामाजिक लेखा परीक्षण करवाने के लिए ग्राम सभाओं की बैठकों का आयोजन किया जाएगा
सिरसा
, 6 दिसंबर।    खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी सिरसा के श्री सुखदेव शर्मा ने बताया कि 1 दिसंबर से 10 दिसंबर तक खंड के अंतर्गत आने वाले सभी गांवों में एमजी नरेगा योजना के तहत करवाए गए विभिन्न विकास कार्यों का ग्राम सभाओं के माध्यम से सामाजिक लेखा परीक्षण करवाने के लिए ग्राम सभाओं की बैठकों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रधानाचार्य, मुख्याध्यापक, ग्राम सचिव व पंचायती राज संस्थाओं के जूनियर इंजीनियर की अध्यक्षता में ग्राम सभा की बैठकों का आयोजन किया जाएगा।
    श्री शर्मा ने बताया कि एमजी नरेगा योजना के तहत 1 अपै्रल से 30 सितंबर 2011 तक करवाए गए कार्यों का ग्राम सभाओं के माध्यम से सामाजिक लेखा परीक्षण करवाने के लिए सभी गांवों में बैठकों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बैठक से पहले गांव में मुनियादी करवाई जाएगी। करवाए गए कार्यों का विवरण तैयार करके गांव के सार्वजनिक स्थल पर चस्पा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ग्राम सभाओं की अध्यक्षता के लिए राजकीय स्कूलों के प्रिंसीपल, मुख्याध्यापक की ड्यूटियां लगा दी गई हैं। इसके साथ-साथ ग्राम सभा की बैठकों में समस्त पंजीकृत मजदूरों को भी शामिल किया जाएगा।
    खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी ने बताया कि वर्ष 2011-12 में ग्राम सभाओं के माध्यम से प्रत्येक ग्राम पंचायत के लिए निगरानी एवं सतर्क ता समिति तथा लाभार्थी समितियों का गठन किया गया था। इन ग्राम सभाओं में पुन: अनुमोदनार्थ रखा जाएगा। इसके साथ-साथ सामाजिक लेखा परीक्षण का कार्य शुरू करने से पहले सोशल ऑडिट कमेटी का गठन भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि बैठकों में पूरा रिकॉर्ड ग्राम सचिव व सरपंच द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि कल 7 दिसंबर को रसूलपुर, हांडीखेड़ा, कंगनपुर, अलीपुर टीटूखेड़ा, सुचान, कंवरपुरा, झोपड़ा आदि में एमजी नरेगा योजना के तहत करवाए गए विभिन्न विकास कार्यों का ग्राम सभाओं के माध्यम से सामाजिक लेखा परीक्षण करवाने के लिए ग्राम सभाओं की बैठकों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसी तरह 8 दिसंबर को गांव फूलकां, ढाणी रामपुरा, अहमदपुर सलारपुर, झोरडऩाली, शामशाबाद पट्टी आदि में एमजी नरेगा योजना के तहत करवाए गए विभिन्न विकास कार्यों का ग्राम सभाओं के माध्यम से सामाजिक लेखा परीक्षण करवाने के लिए ग्राम सभाओं की बैठकों का आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार 9 दिसंबर को थेड़ी बाबा सावन सिंह, बनसुधार, केलनिया, कोटली, मंगाला आदि में एमजी नरेगा योजना के तहत करवाए गए विभिन्न विकास कार्यों का ग्राम सभाओं के माध्यम से सामाजिक लेखा परीक्षण करवाने के लिए ग्राम सभाओं की बैठकों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 10 दिसंबर को फरवाई कलां, वैदवाला, ढाणी चार सौ, अहमदपुर, मौजूखेड़ा आदि में एमजी नरेगा योजना के तहत करवाए गए विभिन्न विकास कार्यों का ग्राम सभाओं के माध्यम से सामाजिक लेखा परीक्षण करवाने के लिए ग्राम सभाओं की बैठकों का आयोजन किया जाएगा।
    उन्होंने बताया कि इससे पूर्व 1 दिसंबर से 6 दिसंबर तक खंड के विभिन्न गांवों में ग्राम सभाओं की बैठक का आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न विकास कार्यों का ग्राम सभाओं के माध्यम से सामाजिक लेखा परीक्षण करवाने के लिए ग्राम सभाओं की बैठकों का आयोजन किया गया।

8 से 10 दिसंबर तक आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय 'एग्री मैक इंडिया-2011Ó सम्मेलन में जिला से सौ किसानों को भेजा जाएगा
सिरसा
, 6 दिसंबर।   दिल्ली के पूसा संस्थान में आगामी 8 से 10 दिसंबर तक आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय 'एग्री मैक इंडिया-2011Ó सम्मेलन में कृषि के नवीनतम उपकरणों की जानकारी प्राप्त करने के उद्देश्य से कृषि विभाग द्वारा सिरसा जिला से एक सौ किसानों को भेजा जाएगा जबकि इस अंतर्राष्ट्रीय एग्री मैक इंडिया-2011 में प्रदेशभर से एक हजार से भी अधिक किसान भाग लेंगे और कृषि के नवीनतम उपकरणों की जानकारी प्राप्त करेंगे।
    जिला के उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे जिला के ज्यादा से ज्यादा किसानों को इस सम्मेलन में भेजे और उनके साथ कृषि विभाग के अधिकारी भी जाएं जो सम्मेलन में सभी प्रकार के नए उपकरणों की जानकारी प्राप्त करें और किसानों का मार्गदर्शन करें। उन्होंने बताया कि इस एग्री मार्च में किसानों को ले जाने के लिए आने-जाने, खाने-पीने से संबंधित सभी प्रकार की सुविधाएं विभाग द्वारा जुटाई जाएंगी।
    उन्होंने बताया कि 8 से 10 दिसंबर तक दिल्ली की पूसा कैम्पस में चलने वाले इस एग्री मार्च सम्मेलन में जापान, दक्षिण कोरिया, नीदरलैंड, इटली और चीन की कंपनियों द्वारा नवीनतम कृषि उपकरण मशीनें प्रदर्शित की जाएंगी। कृषि क्षेत्र में आयोजित होने वाला यह सबसे बड़ा सम्मेलन होगा। उन्होंने बताया कि चूंकि सिरसा जिला में सबसे अधिक प्रगतिशील किसानों की संख्या है और जिला कृषि के मामले में विशेष रूप से गेहूं व कपास उत्पादन में प्रदेश के ही नहीं देश के अग्रणी जिलों में शूमार है। इसलिए जिला प्रशासन का प्रयास है कि उक्त सम्मेलन में जिला के ज्यादा से ज्यादा किसान हिस्सा लें और आधुनिक कृषि के नवीनतम तरीके सीखकर आएं।
    कृषि विभाग के अधिकारी श्री राजेंद्र सिंह ने बताया कि सिरसा से किसानों को अंतर्राष्ट्रीय एग्री मैक इंडिया-2011 सम्मेलन में भेजने की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। 50 किसानों का एक दल आगामी 8 दिसंबर को डबवाली से दिल्ली भेजा जाएगा जिसमें ओढां और डबवाली खंडों के प्रगतिशील किसान होंगे। इसी प्रकार से 50 किसानों का दूसरा दल सिरसा से 9 दिसंबर को भेजा जाएगा जिसमें शेष खंडों के प्रगतिशील किसान सम्मिलित होंगे। उन्होंने बताया कि किसानों के साथ कृषि विकास अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई हैं।

 जिले के सभी ग्रामीण क्षेत्रों के तालाबों मेें गम्बूजिया मछली डाली जाएगी
सिरसा
, 6 दिसंबर।   जिले के सभी ग्रामीण क्षेत्रों के तालाबों मेें गम्बूजिया मछली डाली जाएगी। इस संबंध में उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने आज स्थानीय डीआरडीए सेमिनार हॉल में वैक्टर बोर्न डिसीजिज उन्मूलन बारे बुलाई गई बैठक में स्वास्थ्य विभाग व विकास एवं पंचायत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सभी गांवों के तालाबों में गम्बूजिया मछली डलवाना सुनिश्चित करेंगे।
    उन्होंने सफाई के मामले में चिंता व्यक्त करते हुए नगरपरिषद, स्वास्थ्य विभाग, जनस्वास्थ्य विभाग तथा अन्य विभागों के अधिकारियों से कहा कि वे सफाई के  प्रभावी परिणाम सामने लेकर आएं। उन्होंने विशेष रूप से शहर में कूड़ा-कर्कट और पानी खड़ा होने के विषयों पर संबंधित विभागों को कड़ाई से निर्देश दिए। इसके साथ-साथ उन्होंने स्वास्थ्य व जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे अपने स्तर पर जिला में अभियान चलाएं और जहां कहीं भी डेंगू और मलेरिया के लारवा पाए जाएं उन परिसरों और मकान मालिकों के खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाएं।
    उन्होंने कहा कि जिस किसी भी व्यक्ति अधिभोगी के घर एवं कार्यालय में एकत्रित पानी में मच्छर का लारवा पाया जाएगा। उनके खिलाफ हरियाणा नगर पालिका एक्ट 1973 के सैक्शन 214 के अंतर्गत जुर्माना किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लारवा पाए जाने पर पहली बार नोटिस दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला में अभी तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा 70 व्यक्तियों की संस्थाओं को नोटिस दिया जा चुका है।  यदि दूसरी बार उन स्थानों पर लारवा मिलता है तो ऐसे मकान मालिकों और कार्यालय अधिभोगियों को जुर्माना होगा। उन्होंने कहा कि सिरसा जिला में मलेरिया से पीडि़त व्यक्तियों की संख्या में इजाफा चिंतनीय है। इसलिए सभी विभागों के अधिकारियों और आमजन को इसे गंभीरतापूर्वक लेते हुए मच्छर पनपने पर अंकुश लगाने के लिए प्रभावी प्रयास करने होंगे।
    श्री समीर पाल सरो ने बताया कि सिरसा जिला में मलेरिया पॉजिटीव व्यक्तियों की संख्या 2500 से भी अधिक का आंकड़ा पार कर चुकी है इसलिए मच्छर पनपने से रोकने के लिए प्रत्येक जिलावासी को इसमें महत्वपूर्ण योगदान देना होगा।
    श्री सरो ने आमजन से अनुरोध किया कि वे अपने घरों व परिसरों में रखे कूलरों की साफ-सफाई अच्छी तरह करें और आसपास के क्षेत्रों में कहीं भी पानी जमा न होने दें। यदि कहीं पानी जमा होता है तो उस खड़े पानी में मिट्टी का तेल व काले तेल का छिड़काव करें। उन्होंने कहा कि स्कूलों में पानी की टंैकी आदि साफ करवाएं और पानी की टैंकियों में क्लोरिन की गोलियां डालें।  इस संबंध में जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे पानी की सप्लाई करते समय पानी में क्लोरिनेशन करना सुनिश्चित करें। यह भी इतना हो कि सप्लाई के अंतिम प्वाइंट तक क्लोरिन की मात्रा सही हो।
    जिला के सिविल सर्जन डा. दयानंद ने बताया कि जिला में जलजनित और मच्छरजनित बीमारियों को रोकने के लिए विभाग द्वारा दोबारा से फिर सफाई अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने बताया कि विभागीय टीम द्वारा जिला में विभिन्न स्थानों पर जाकर लारवा की जांच की गई। जांच करने उपरांत विभिन्न जगहों पर मच्छर के लारवा पाए गए। उन्होंने बताया कि मलेरिया बुखार की रोकथाम के लिए 1 लाख 45 हजार व्यक्तियों के रक्त के नमूने लेकर स्लाइडें बनाई गई। स्लाइडों की जांच में 2559 लोगों को मलेरिया से पीडि़त पाया गया। इन सभी को मलेरिया का पूर्ण उपचार दिया गया। इसके साथ-साथ विभाग द्वारा डेंगू की जांच के लिए भी 71 नमूने लिए गए जिसमें से 7 डेंगू के मामले सामने आएं। उन्होंने बताया कि जिला में मलेरिया संभावित क्षेत्र की पहचान की गई है जिसमें तीन दर्जन गांवों की पहचान हुई हैं। इसमें भी पांच गांवों को हाइरिस्क क्षेत्र घोषित किया गया जिनमें नाथूसरी कलां, डिंग, लुदेसर, ढुकड़ा और दड़बी शामिल हैं। इन सभी गांवों में डेल्टामैथ्रीन का स्पे्र करवाया गया है।

डा.के.वी.सिंह की उपस्थिति में कांगे्रस मे शामिल होने की घोषणा की
मण्डी डबवाली
6 दिसम्बर -डा. के.वी. सिंह के नेतृत्व में गोरीवाला से ढाका परिवार इनेलो छोड़कर कांग्रेस शामिल। 5 दिसम्बर को सिरसा रोड़ स्थित कांग्रेस कार्यालय आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन में इनेलो उस समय करारा झटका लगा जब इस सम्मेलन में गोरीवाला से आये बहादुर सिंह ढाका, महेन्द्र सिंह ढाका,प्रताप सिंह ढाका,सुरेन्द्र ढाका,रविन्द्र ढाका ने अपने परिवार सहित डा.के.वी.सिंह की उपस्थिति में कांगे्रस मे शामिल होने की घोषणा की। इस अवसर पर डा.सिंह ने ढाका परिवार का कांग्रेस पार्टी मे शामिल होने पर स्वागत करते हुऐ कहा कि आपको पार्टी में पुरा मान समान दिया जायेगा और कांग्रेस पार्टी का सच्चा सिपाही होने के नाते मेरे दरवाजे आपकी सेवा के लिऐ हमेशा खुले रहेगे। उल्लेखनीय है कि यह ढाका परिवार लालचन्द कासनिया मुन्नावाली का रिश्तेदार है और उनके प्रयास से इस परिवार नें कांग्रेस पार्टी व डा. के.वी.सिंह के नेतृत्व में आस्था व्यक्त की।

अंबेडकर ने गरीबी को करीब से महसूस किया था
सिरसा
। संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर सामाजिक परिवर्तन के वाहक। देश में आज अधिकतर नेता दलितों को वोट बैंक तो मानते हैं पर उनकी दशा सुधारने के लिए कुछ खास नहीं करते। देश के इतिहास में जब भी दलितों के कल्याण की बात आती है तो सर्वप्रथम नाम बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर का जेहन में आता है। यह बात आज प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की पुण्यतिथी पर अपने संदेश में कही। कार्यालय पर आयोजित एक बैठक में श्री शर्मा ने अपने साथियों के साथ बाबा साहब को श्रद्धाजंलि दी। उन्होंने कहा कि अंबेडकर ने गरीबी को करीब से महसूस किया था और यही कारण था कि वह गरीबों की मनोदशा को करीब से समझ सकते थे। उन्होंने देश के गरीबों और दलितों के लिए कई ऐसे कार्य किए जिनकी वजह से उन्हें मरणोपरांत भारत-रत्न का सम्मान दिया गया था।
    उन्होंने कहा कि देश के स्वतंत्र होने पर उन्हें कानून मंत्री बनाया गया। 29 अगस्त, 1947 को अंबेडकर को स्वतंत्र भारत के नए संविधान की रचना के लिए बनी संविधान मसौदा समिति के अध्यक्ष पद पर नियुक्त किया गया। अंबेडकर ने मसौदा तैयार करने के इस काम में अपने सहयोगियों और समकालीन प्रेक्षकों की प्रशंसा अर्जित की। इस कार्य में अंबेडकर का शुरुआती बौद्ध संघ रीतियों और अन्य बौद्ध ग्रंथों का अध्ययन बहुत काम आया। उन्होंने कहा कि अंबेडकर ने महिलाओं के लिए व्यापक आर्थिक और सामाजिक अधिकारों की वकालत की और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लोगों के लिए सिविल सेवाओं, स्कूलों और कॉलेजों की नौकरियों में आरक्षण प्रणाली शुरू करने के लिए सभा का समर्थन भी हासिल किया। मा. राजकुमार वर्मा, कृष्ण सिंगला, हरीश सोनी, चंद्र भान गोयल, संत लाल गुंबर, सुखदेव बाजीगर, भोला जैन, मा. रामकुमार, वैद सैनी, राधेश्याम श्याम वर्मा, बृजदान चारण, भालचंद भाटीवाल, सुभाष चौधरी सहित अनेक लोग मौजूद थे।

दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की ओर से गत दिवस एक कार्यक्रम आयोजित किया गया
सिरसा।
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, मौजदीन में दिव्य ज्योति जाग्रति संस्थान की ओर से गत दिवस एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें संस्थान के संस्थापक श्री आशुतोष महाराज जी की शिष्या साध्वी सुश्री ईश्वरी भारती ने युवाओं का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि भारत की जनसंख्या का लगभग 42 प्रतिशत वर्ग नौजवान है। पर इसे नीयति का खेल कहें या विडंबना कि भारत अब भी लडख़ड़ाता दिख रहा है। सच्चाई यह है कि युवा एक नदी की वेगवान धारा होता है। अगर यह धारा सही दिशा में बढ़े तो समाज सृजन का गान गा उठता है। यदि यही धारा भ्रष्ट हो जाए तो समाज में विध्वंस का प्रलयकारी रूदन गूंज जाता है। आज यदि समाज की दशा के बारे में सोचें तो आज समाज अनेक कुरीतियों से ग्रस्त है। इससे भी चिंताजनक यह है कि इनमें से 44 प्रतिशत मामले आज के पथभ्रमित युवाओं की देन हैं। स्पष्ट है धारा दिशाहीन हो चुकी है। यह धारा कल कल करके सृजन का राग बजा सके और अपने सागर से मिलन कर पाए यंू तो इसके लिए बहुत से प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक शिक्षा दी जा रही है। लेकिन जरा विचार करें जो आज समाज में सबसे ज्यादा कुरीतियां शिक्षित वर्ग के माध्यम से ही फैल रहीं हैं। क्योंकि विचारों से कभी परिवर्तन नहीं लाया जा सकता। इसलिए यदि हम युवाओं की दशा को बदलना चाहते हैं तो सर्वप्रथम उनके मन को बदलना होगा। क्योंकि हर तरह का भ्रष्टाचार सबसे पहले दिमाग या मन में सिर उठाता है। हमारी सोच की वजह से उठता है। इसलिए इस दिमाग या मन की विचार शैली को ब्रह्मज्ञान के द्वारा बदला जाए। क्योंकि ब्रह्मज्ञान की ध्यान थैरपी से हम अपने दिमाग के पूरे सक्रीट में बदलाव ला सकते हैं। उसे ऐसा बना सकते हैं कि वह अच्छा सोचे, अच्छा निर्णय ले। अगर समाज को सुधारना है तो सबके मन की खुदाई करो। वहीं पर बुराईयों के जहरीले बीज मिले पड़े मिलेंगे। अत: ब्रह्मज्ञान से सबके मन को सुधारो। समाज खुद ही सुधर जाएगा।

नशों, कन्याभू्रण हत्या, वेश्यावृति, समलैंगिकता के विरूद्ध तथा किन्नरों की भलाई के लिए जागरूकता रैलियां निकाली गई
सिरसा
। यूथ वीरांगनाएं संस्था द्वारा आज निकटवर्ती गांव नेजियाखेड़ा में नशों, कन्याभू्रण हत्या, वेश्यावृति, समलैंगिकता के विरूद्ध तथा किन्नरों की भलाई के लिए जागरूकता रैलियां निकाली गई। जागरूकता रैली को  गांव के सरपंच बलवंत सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली गांव की विभिन्न गलियों से होकर गुजरी तथा लोगों को नशे त्यागने का संदेश दिया।
गांव नेजियाखेड़ा में यूथ वीरांगनाएं संस्था द्वारा निकाली गई जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए सरपंच बलवंत सिंह ने बताया कि यूथ वीरांगनाएं संस्था द्वारा निकाली जा रही जागरूकता रैली समाज सुधार की दिशा में अहम भूमिका निभाएगी। उन्होंने कहा कि आज नशों के कारण समाज का बुरा हाल है। कन्याभू्रण हत्या व वेश्यावृति के कारण महिलाओं की स्थिति अत्यंत दयनीय हो रही है। सरपंच बलवंत सिंह ने बताया कि यूथ वीरांगनाएं संस्था द्वारा निकाली गई रैली समाज में जागरूकता का संदेश देगी। इस अवसर पर उनके साथ दीवानचंद, रामकुमार, श्रवण सहित अनेक ग्रामीण उपस्थित थे।
इस अवसर पर यूथ वीरांगनाएं संस्था की सदस्या कमलेश ने बताया कि संस्था द्वारा नशों, कन्याभू्रण हत्या, वेश्यावृति, समलैंगिकता जैसी सामाजिक बुराइयों तथा किन्नरों की भलाई के लिए देश के विभिन्न राज्यों में जागरूकता रैलियां निकाली गई है, जिनके काफी सार्थक परिणाम सामने आए है। उन्होंने बताया कि रैलियों से प्रभावित होकर अनेक लोगों ने नशा त्यागा है तथा महिलाओं की दशा में सुधार हुआ है। इस मौके पर उनके साथ सुमन, सारिका, मीनू, वीणा, सुनीता, रानी, इंदरावती, रमन, शांति, रोशनी, नीलम, शकुंतला, रोजी सहित अनेक सदस्याएं उपस्थित थी।
जागरूकता रैली में शामिल महिलाओं ने हाथों में विभिन्न स्लोगन लिखे बैनर उठा रखे थे तथा नारे लगाते हुई चल रही थी।
ये गूंजे नारे:- गांव नेजिया में निकाली गई जागरूकता रैली में शामिल महिलाएं निम्न नारे लगाते हुई गांव में से गुजरी। गांव की हर एक गली में इस जागरूकता रैली को देखने के लिए ग्रामीण उमड़ पड़े। 'बीडी,जर्दा और सुपारी, इनसे होती कैंसर की बीमारीÓ, 'पेट में कत्ल होती बच्ची करे पुकार, मुझे भी देखने दो संसारÓ, 'कुदरत ने बनाए नर और नार, समलैंगिकता है मनोविकारÓ, 'देह का जो करे व्यापार, एडस मिले मुफ्त उपहारÓ, 'किन्नरों को सम्मान दिलवाना है, मुख्य धारा में लाना हैÓ, 'नशे से प्यार, मौत का इंतजारÓ, 'वेश्याओं को समाज की मुख्यधारा में लाना है, देश को भयानक बुराइयों से बचाना हैÓ, 'किन्नर बच्चों को अपनाएंगे, अच्छा पढाए लिखाएंगे, समाज में सम्मान दिलवाएंगेÓ, ' बीडी पीकर खांस रहा है, मौत के आगे नाच रहा हैÓ, इत्यादि नारे लगाए।

पुलिस ने एक और हत्यारोपी को गिरफ्तार किया
सिरसा
, 6 दिसम्बर। जिला की सदर डबवाली थाना पुलिस ने एक और हत्यारोपी को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान कमलजीत सिंह पुत्र जगीर सिंह निवासी वार्ड नंबर 18, जवाहर नगर मंडी डबवाली के रूप में हुई है। आरोपी को आज डबवाली अदालत में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा। मामले की विस्तृत जानकारी देते हुए डबवाली सदर थाना के प्रभारी उपनिरीक्षक रतन सिंह ने बताया कि इस संबंध में बीती 10 सितम्बर को फौजा सिंह पुत्र महेन्द्र सिंह निवासी सूरेवाला राजस्थान की शिकायत पर भादसं की धारा 323, 148, 149, 365, 307 व 302 के तहत अभियोग दर्ज हुआ था। उन्होंने बताया कि इस घटना का एक आरोपी पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है और घटना के बाकी आरोपियों को भी शीघ्र ही गिरफ्तार किया जाएगा। थाना प्रभारी ने बताया कि पुलिस को दर्ज करवाई शिकायत में फौजा सिंह ने बताया कि आरोपियों ने बीती 3 सितम्बर को राजू पुत्र सुरजीत निवासी सूरेवाला राजस्थान को जिला के गांव मुन्नावाली क्षेत्र से अगवा कर लिया और उसे घायल कर सदर डबवाली थाना के गांव मौजगढ़ क्षेत्र में फैंक दिया, जिसकी हिसार के सर्वोदय अस्पताल में मौत हो गई।
    जिला की सीआईए सिरसा पुलिस ने मोटरसाइकिल चोरी के मामले में वांछित आरोपी को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपी की पहचान बिक्रम सिंह पुत्र ओमप्रकाश निवासी ठुईयां, जिला फतेहाबाद के रूप में हुई है। सीआईए सिरसा के प्रभारी निरीक्षक किशोरी लाल ने बताया कि बीती 6 जुलाई को पुराना सच्चा सौदा डेरा के पास से शीशपाल पुत्र हरीराम निवासी मेलाग्राउंड का मोटरसाइकिल चोरी हो गया था। उन्होंने बताया कि इस संबंध में शहर थाना में मामला दर्ज कर जांच का जिम्मा सीआईए सिरसा पुलिस को सौंपा गया था। सीआईए प्रभारी ने बताया कि चोरीशुदा मोटरसाइकिल को पहले ही बरामद किया जा चुका था तथा आरोपी की गिरफ्तारी बकाया थी।
    जिला की शहर डबवाली थाना पुलिस ने भैंस चोरी के मामले में वांछित आरोपी को सिरसा जेल से प्रोडक्शन वारंट पर हासिल कर डबवाली अदालत में पेश कर पूछताछ हेतु दो दिन का पुलिस रिमांड हासिल कर लिया है। गिरफ्तार किये गये आरोपी परमजीत सिंह पुत्र चानन सिंह निवासी रमाणा, जिला फरीदकोट (पंजाब) से रिमांड अवधि के दौरान पूछताछ कर चोरीशुदा भैंस बरामद की जाएगी। गांव सांवतखेड़ा निवासी सरूपचंद बीती 26 सितम्बर को गांव सांवतखेड़ा से भैंस चोरी हुई थी और आरोपी भैंस चोरी की घटना में वांछित था।

महान व्यक्ति बनने के लिए बड़े घराने में जन्म लेना अनिवार्य नही होता
सिरसा
, 6 दिसंबर : सिरसा लोकसभा क्षेत्र के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डॉ. अशोक तंवर ने कहा कि भारतीय संविधान निर्माता बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर ने यह सिद्ध कर दिया कि महान व्यक्ति बनने के लिए बड़े घराने में जन्म लेना अनिवार्य नही होता, अपितु दृढ़ संकल्प व मजबूत हौसलों के बलबूते इंसान सफलता के नए आयाम स्थापित कर सकता है। उनके दृढ़ संकल्प और मजबूत इच्छाशक्ति का ही यह परिणाम है कि उन्हें देश के सर्वोत्तम सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किया गया और अपनी काबिलियत के चलते ही वे देश के प्रथम कानून मंत्री बने।                               डॉ. भीमराव अंबेडकर के 55वें परिनिर्वाण दिवस पर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए डॉ. तंवर ने कहा कि अंबेडकर ने देश में वंचित वर्गों के उत्थान के लिए जो संघर्ष किया वह एक नजीर के रूप में हमारे सामने है। यदि वे न होते तो आज दलित और पिछड़े समाज की हालत में इतना सुधार नहीं हो सकता था। उन्होंने दहेज प्रथा, बाल विवाह, जाति प्रथा व अंधविश्वास के खिलाफ अपनी आवाज को बुलंद किया। तंवर ने कहा कि महिलाओं की गिरती दशा को सुधारना अंबेडकर का मुख्य उद्देश्य था, इसलिए आज हर भारतीय का दायित्व बनता है कि डॉ. अंबेडकर के सपनों को साकार करने में अपना अहम योगदान दें।
                              डॉ. तंवर ने कहा कि समय की तेज रफ्तार और बदलते दौर में कन्याओं को शिक्षित बनाना अति आवश्यक है, क्योंकि नारी शिक्षा से तीन परिवार शिक्षित होते हैं। इसलिए प्रत्येक अभिभावक  को चाहिए कि वह अपनी बेटियों को शिक्षित बनाने के लिए प्रयास करें। सांसद ने कहा कि डॉ. भीमराव अंबेडकर के दिखाए मार्ग पर चलते हुए समाज के दलित, पिछड़े एवं कमजोर वर्गों को अपनी दशा सुधारने के लिए शिक्षित बनना होगा और संगठित होकर अपने अधिकारों के लिए संघर्ष करना होगा।

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ने रतिया के नवनिर्वाचित विधायक जरनैल सिंह को दिलाई शपथ
मुयमंत्री श्री हुड्डïा ने शपथ ग्रहण के बाद जरनैल सिंह को दी बधाई
 नई दिल्ली
, दिसबर 6, 2011
        हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री कुलदीप शर्मा ने रतिया के नवनिर्वाचित विधायक जरनैल सिंह को आज यहां शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन नई दिल्ली स्थित हरियाणा भवन में किया गया।
        इस अवसर पर हरियाणा के मुयमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डïा,सांसद श्री अशोक तंवर ,श्री दीपेन्द्र हुड्डïा कृषि मंत्री श्री परमवीर सिंह तथा विधायक श्री आनन्द सिंह डांगी, राव धर्मपाल, श्री रघुवीर सिंह कादियान और श्री धर्म सिंह छोकर के अलावा पूर्व राज्यपाल श्रीमती चन्द्रावती और हरियाणा प्रदेश कांग्रेस पार्टी के उपाध्यक्ष श्री चक्रवर्ती शर्मा भी मौजूद थे।
        श्री जरनैल सिंह ने पंजाबी में शपथ ली। शपथ ग्रहण के बाद मुयमंत्री श्री हुड्डïा ने उन्हें बधाई दी।
        बाद में, संवाददाताओं से बातचीत में विधानसभा अध्यक्ष श्री कुलदीप शर्मा ने बताया कि रतिया से  नवनिर्वाचित विधायक श्री जरनैल ङ्क्षसंह को हरियाणा भवन में शपथ दिलाने का निर्णय इसलिए लिया गया, क्योंकि विधानसभा का सत्र तो फरवरी में होना है और उन्होंने जल्दी शपथ दिलाने का आग्रह किया था। श्री शर्मा ने बताया कि वे अपने पिता श्री चिरंजी लाल शर्मा के स्वास्थ्य की नाजुक हालत को देखते हुए उन्हें छोड़ कर चण्डीगढ़ नहीं जा सकते थे। वे गुडग़ांव के एक प्राईवेट अस्पताल में दाखिल हैं, इसलिए श्री जरनैल सिंह को हरियाणा भवन में शपथ दिलाने का फैसला लिया गया।  उन्होंने कहा कि इस तरह के उदाहरण पहले भी हुये हैं और विधानसभा अध्यक्ष परिस्थिति अनुसार शपथ दिलाने के लिए समय और स्थान के बारे में निर्णय ले सकते हैं।

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा रतिया उप-चुनाव के परिणाम से होगा नई राजनीति का उदय
जात-पात, क्षेत्रवाद और परिवारवाद को छोड़ कर लोगों ने विकास की नीति को दिया है वोट
विभिन्न राज्यों के आगामी चुनावों पर भी होगा इसका असर
हरियाणा में भी कांग्रेस बनायेगी जीत का हैट ट्रिक
नई दिल्ली
, दिसबर 6, 2011
        हरियाणा के मुयमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डïा ने कहा है कि रतिया उप-चुनाव के परिणाम से प्रदेश में नई राजनीति का उदय होगा। इस उप-चुनाव में लोगों ने हरियाणा सरकार की विकास की नीति को  वोट दिया है तथा जात-पात, क्षेत्रवाद और परिवारवाद के हिमायतियों की भारी हार हुई है।
        रतिया उप-चुनाव में नवनिर्वाचित विधायक श्री जरनैल सिंह के शपथ ग्रहण समारोह के बाद आज यहां संवाददाताओं से बातचीत में श्री हुड्डïा ने कहा कि यह परिणाम असाधारण है और इसका जबरदस्त असर होगा। यह असर न सिर्फ हरियाणा में बल्कि पंजाब,उत्तर प्रदेश और कुछ अन्य राज्यों में निकट भविष्य में होने वाले विधानसभा चुनावों में भी दिखाई देगा। रतिया को इनेलो का गढ़ माना जाता था, लेकिन इस परिणाम से यह गढ़ ढह गया है और 29 वर्ष के बाद कांग्रेस की वापसी हुई है। हजकां और भाजपा गठबंधन के उमीदवार की यहां जमानत जब्त हुई है। इसका दूरगामी प्रभाव होगा। उन्होंने कहा कि यह इस बात का संकेत है कि हरियाणा में अगले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस जीत का हैट ट्रिक बनायेगी।
        आदमपुर के परिणाम का जिक्र करते हुए श्री हुड्डïा ने कहा कि वहां कांग्रेस की स्थिति में अप्रत्याशित सुधार हुआ है और वह दूसरे नबर पर आई है। श्री हुड्डïा ने कहा कि इनेलो और हजक ां-भाजपा की मिलीभगत के कारण कांग्रेस इस सीट को हासिल नहीं कर सकी, लेकिन उसके वोटों में बढोतरी हुई है।
        श्री हुड्डïा ने कहा कि रतिया के चुनाव परिणाम से कांग्रेस की स्थिति और मजबूत हुई है। चौटाला के इस आरोप के बारे में कि वहां कांग्रेस ने वोट खरीदे हैं, श्री हुड्डा ने कहा कि उनकी तो यह आदत है, वे हर बार ही ऐसा कहते हैं। इनेलो तो केवल बाप-बेटों की पार्टी है और हजकां-भाजपा गठबंधन केवल एक सीट तक सीमित था, लेकिन कांग्रेस सबकी पार्टी है। उन्होंने कहा कि कांग्र्रेस रतिया के लोगों की आभारी है और आगामी 10 दिसबर को रतिया में धन्यवाद रैली का आयोजन किया जायेगा।
        ्एक सवांददाता ने के.एम.पी. एक्सप्रेस वे के निर्माण कार्य में देरी के बारे में भी सवाल पूछा, तो श्री हुड्डïा ने कहा कि सरकार ने इसके लिए मुय सचिव की अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई गई है, जो इस पर नजर रख रही है। उमीद है काम जल्दी ही पूरा होगा। उन्होंने कहा कि वे स्वयं भी जल्दी इसका निरीक्षण करने जायेंगे।
        इस अवसर पर सांसद श्री अशोक तंवर ,श्री दीपेन्द्र हुड्डïा कृषि मंत्री श्री परमवीर सिंह तथा विधायक श्री आनन्द सिंह डांगी, राव धर्मपाल, श्री रघुवीर सिंह कादियान और श्री धर्म सिंह छोकर के अलावा पूर्व राज्यपाल श्रीमती चन्द्रावती और हरियाणा प्रदेश कांग्रेस पार्टी के उपाध्यक्ष श्री चक्रवर्ती शर्मा भी मौजूद थे।

शिक्षा प्रणाली को रोजगार परक होने के साथ-साथ मूल्यों पर आधारित बनाना होगा
सिरसा
06 दिसम्बर। भारत की शिक्षा प्रणाली को रोजगार परक होने के साथ-साथ मूल्यों पर आधारित बनाना होगा ताकि देश में युवा शक्ति को सही दशा व दिशा प्रदान की जा सकें। शिक्षा प्रणाली वहीं कारगर साबित होगी जो विद्यार्थियों में विवेक शक्ति को विकसित करने में कारगर होगी।
यह जानकारी  नेशनल फाऊडेशन फोर काम्यूनल हारमोनी के सचिव डा0 ललित कुमार ने  चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय के यू0जी0सी0 शैल फॉर काचिंग तथा नेशनल फाऊडेशन फोर काम्यूनल हारमोनी के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में मुख्यअतिथि के रूप में बोलते हुए दी। उन्होंने कहा कि नेशनल फाऊडेशन फोर काम्यूनल हारमोनी का मुख्य उद्देश्य भारत के अन्दर धार्मिक सद्भावना पैदा करना और विभिन्न धर्मो के गुरूओं को शिक्षित व प्रशिक्षित करना है।
इस कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए विश्वविद्यालय के कुलपति डा0 के0सी0 भारद्धाज ने कहा कि विश्वविद्यालय बोद्धिक विकास के केन्द्र होते हैं और चौधरी देवी लाल विश्वविद्यालय अपने शुरूआति दौर से ही शोध गतिविधियों पर अधिक से अधिक केन्द्रित हैं ताकि राष्ट्रीय को अच्छे नागरिक व वैज्ञानिक और बु़िद्धजीवि प्रदान किये जा सके। उन्होंने कहा कि वर्तमान युग सूचना प्रौद्योगिकी का युग है और विश्वविद्यालय की यू0जी0सी0 कॉचिंग सैल द्धारा आयोजित साम्प्रदायिक सद्भावना एवं सामाजिक न्याय विषय पर आयोजित यह राष्ट्रीय सेमिनार बुद्धिजीवियों को एक मंच प्रदार करेगा और निती निर्धारकों को महत्वपूर्ण दस्तावेज उपलब्ध करवाने में सहायक होगा।
इस अवसर पर प्रसिद्ध समाजशास्त्री डा0 असगर अली इंजीनियर ने मुख्या वक्ता के रूप में बोलते हुए कि कहा कि मजहब हमें लडऩा नहीं सीखाता और धर्मों का प्रयोग निजी स्वार्थो के लिए नहीं किया जाना चाहिए। किसी भी धर्म में यह नहीं लिखा हुआ कि हम आपस में झगड़ा करें। सभी धर्मो का मूल मंत्र सद्भावना पूर्वक रहने से है। उन्होंने श्रीलंका व थाईलैण्ड में बु़़द्ध धर्म के उद्भव एवं विकास पर प्रकाश डालते हुए कहा कि अन्य सभी धर्मो की तरह यह धर्म भी सच्चाई पर आधारित है। उन्होंने इस्लाम धर्म, ईशाइ धर्म व हिन्दु धर्म पर भी अनेक उदाहरण दिए और कहा कि सभी धर्मो की नीव सच्चाई पर टीकी हुई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में अपनी निजी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए धर्म व मजहब का इस्तेमाल किया जाता है जो कि स्वर्था गलत है। उपनिषद, वेदान्त व कुरान में सिर्फ भाषा का फर्क है और भाषा की दिवारे यदि हटा दी जाये तो काफी हद तक गलतफहमियां दूर हो सकती है।
    इस अवसर पर बोलते हुए विश्वविद्यालय के कुलसचिव डा0 मनोज सिवाच ने कहा कि विद्यार्थियों को अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित कर लेना चाहिए और उसे पूर्ण करने के लिए दिन रात एक करना चाहिए। प्रतिस्पद्र्धा के इस युग में वो ही लोग कामयाब हो पाते हैं जो अपने जीवन का लक्ष्य ऊचा रखते हैं और टीम के अन्दर कार्य करने की भावना रखते हैं। राष्ट्रीय सेमिनार के विभिन्न तकनिकी सत्रों में तीस से अधिक शोध पत्र बुद्धि जीवियों द्धारा पढे गये। इस अवसर पर आये हुए मेहमानों का स्वागत लोक प्रशासन विभाग के अध्यक्ष व यू0जी0सी0 कॉचिंग सैल के कार्डिनेटर डा0 राजकुमार सिवाच ने किया और मुख्य अतिथि व अन्य मेहमानों का धन्यवाद बॉयोटेक्नीक विभाग की वैरिष्ठ प्राध्यापिका डा0 प्रियंका सिवाच ने किया।  मंच का संचालन पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग की प्राध्यापिका डा0 ब्रहमलता ने किया। इस अवसर पर विधि विभाग के अध्यक्ष एवं सेमिनार के संगठन सचिव डा0 जे0एस0 जाखड़, डा0 सुलतान डाण्डा व पंकज शर्मा, ईरान की महिला शोधार्थी हसन, दूरदर्शन हिसार के स्टेशन निदेशक विजय राजदान डा0 एम0 अफजल वाणी, डा0 बी0एस0 मान संहित विश्वविद्यालय के अनेक प्राध्यापक व अधिकारी व गैर शिक्षक कर्मचारी उपस्थित थे।

युवाओं ने संविधान निर्माता को किया याद
बिज्जूवाली
, 6 दिसम्बर। गांव बिज्जूवाली के शहीद भगत सिंह युवा कल्ब द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कल्ब सदस्यों ने संविधान निर्माता डॉ0 भीमराव अंबेडकर को श्रद्धाजंली अर्पित की। इस अवसर पर उपस्थित सदस्यों को सम्बोधित करते हुए शहीद भगत सिंह युवा कल्ब के प्रधान हेमराज बिरट ने कहा कि डॉ0 अंबेडकर भारतीय संविधान के मुख्य वास्तुकार भी थे। उन्हें बाबा साहेब के नाम से भी जाना जाता है। उनका जन्म एक गरीब परिवार में हुआ था। बाबासाहेब ने अपना सारा जीवन हिंदू धर्म की चतुवर्ण और भारतीय समाज में सर्वव्यापित जाति व्यवस्था के विरूद्ध संघर्ष में बिता दिया। प्रधान ने कहा कि बाबा साहेब को भारत रत्न से भी सम्मानित किया गया था, जो भारत का सर्वाेच्च नागरिक पुरस्कार है। बाबा साहेब ने अपनी पढ़ाई पूरी करके कुछ पत्रिकाओं का भी प्रकाशन किया। वहीं रोहित मेहता ने युवाओं को बताया कि आज डां0 अंबेडकर द्वारा लिखे गए संविधान से हमारा भारत देश चल रहा है। हमें उनके जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए और उनके द्वारा बनाए गए संविधान का पूर्णत पालन करना चाहिए ये उनके प्रति सच्ची श्रद्धाजंली होगी। इस मौके पर रामकुमार जोगपाल, जयसिंह कासनियां, राजेश सेवटा, वीरभान मेहता, पंकज, सोनू, नत्थूराम ढाल, सुरेश कुमार, सन्नी, आशीष सहित अनेक ग्रामीण व शहीद भगत सिंह युवा कल्ब के समस्त सदस्य मौजूद थे।

ओढ़ां में गैस एजेंसी खोलने की मांग
ओढ़ां
-ओढ़ां निवासियों मनफूल सिंह, महावीर जांगू, रणजीत मायला, जगदीश कुमार, राजेश कुमार, अशोक कुमार और प्रेम कुमार आदि ने जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक तथा भारत गैस एजेंसी को एक पत्र भेजा है। अपने पत्र में उन्होंने गांव ओढ़ां में गैस एजेंसी खोलने अथवा गैस सप्लाई की व्यवस्था करने की मांग की है।
    गांववासियों ने बताया कि उन्हें 10 किलोमीटर दूर कालांवाली में डबवाली रोड पर स्थित कर्ण गैस एजेंसी से गैस लानी पड़ती है और इसके लिए उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है क्योंकि गैस एजेंसी मंडी से दो किलोमीटी बाहर है तथा वहां जाने हेतु किसी वाहन की कोई व्यवस्था नहीं है। उन्होंने बताया कि सिलेंडर लाने के लिए सुबह चार बजे जाकर लाइन में लगना पड़ता है और 8 बजे खिड़की खुलती है। जब उनका नंबर आता है तो खिड़की बंद हो जाती है। इस प्रकार कई चक्कर लगाने के बाद भी जब सिलेंडर नहीं मिलता तो उन्हें मजबूरी में ब्लैक में गैस लेनी पड़ती है। उन्होंने कहा कि ओढ़ां के नजदीकी गांवों ख्योवाली, रोहिडांवाली, आनंदगढ़, घुकांवाली, नुहियांवाली, सालमखेड़ा, जलालआना आदि अनेक गांव पड़ते हैं तथा उन सभी को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। ग्राम पंचायत ओढ़ां ने भी इस संबंध में रेजूलेशन डाल रखा है और ग्राम पंचायत इसके लिए जगह देने को भी तैयार है।
    इस संबंध में जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक अशोक रावत से बात किए जाने पर उन्होंने बताया कि उन्हें इस संबंध में गांववासियों द्वारा भेजा गया पत्र प्राप्त हुआ है जो उन्होंने हिसार कार्यालय को भेज दिया है। वहां से अभी तक कोई जवाब नहीं आया है।

No comments:

Post a Comment