Friday, December 9, 2011

समाचार News 09.12.2011

सफाई के लिए डम्पर, टै्रक्टर-ट्राली, कूड़ादान व रिफ्यूज कम्पैक्टर खरीदे जाने की योजना की स्वीकृति
सिरसा
, 9 दिसंबर। सिरसा शहर में सफाई व्यवस्था पूरी चाक-चौबंद करने के उद्देश्य से छ: दर्जन सफाई कर्मचारियों को ठेके के आधार पर नियुक्ति किए जाने की योजना है। इसके साथ-साथ नगर परिषद द्वारा सफाई के लिए डम्पर, टै्रक्टर-ट्राली, कूड़ादान व रिफ्यूज कम्पैक्टर खरीदे जाने की योजना की स्वीकृति दे दी गई है।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि शहर में सफाई के उद्देश्य से सफाई कर्मचारियों की रात की शिफ्ट भी शुरू की जाएगी। इसके लिए सभी आवश्यक अतिरिक्त ढांचागत सुविधाएं जुटाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि नगर परिषद द्वारा सफाई अभियान के तहत प्रभावी कार्यवाही शुरू की हुई है। इस समय 30 से 35 टन कूड़ा शहर से बकरियांवाली के कचरा प्रबंधन प्लांट में पहुंचाया जा रहा है। नए उपकरण व वाहन आदि आने के पश्चात कूड़ा पहुंचाने की क्षमता और अधिक हो जाएगी और शहर का शत-प्रतिशत कूड़ा प्लांट में पहुंचाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन द्वारा शुरू किए गए सफाई अभियान के सार्थक परिणाम सामने आने लगे हैं। उन्होंने बताया कि कूड़ा बीनने के कार्य में अभी तक नगर परिषद के सफाई अमले से ही कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन और नगर परिषद द्वारा सफाई के प्रयासों का शत-प्रतिशत परिणाम जनता के सहयोग से ही सामने आएगा। इसलिए आमजन इस अभियान में पूरा सहयोग दे और पॉलिथीन आदि का प्रयोग बंद करें।  कोई भी व्यक्ति नाली, सीवर आदि में पॉलिथीन न डाले।
    श्री सरो ने बताया कि जिला में सरकार द्वारा पॉलिथीन कैरी बैग रोकने से संबंधित अधिसूचना नं. 16/52/2007-3ई दिनांक 3 जनवरी 2011 की अनुपालना में पॉलिथीन के प्रयोग पर बैन लगा दिया गया है और पॉलिथीन का प्रयोग करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ वैधानिक कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने बताया कि पर्यावरण संरक्षण अधिनियम 1986 की धारा 5 के तहत राज्य सरकार द्वारा जिला में कई अधिकारियों को पॉलिथीन बैग का प्रयोग रोकने में कार्यवाही करने के लिए अधिकृत किया गया है। जिला प्रशासन द्वारा भी अतिरिक्त उपायुक्त, उपमंडलाधीश, नगराधीश, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, संपदा अधिकारी (हुडा), जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक, जिला नगर योजनाकार, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंताओं को पॉलिथीन बैग प्रयोग करने वालों के खिलाफ चालान व अन्य प्रकार की विधिक कार्यवाही करने के लिए अधिकृत किया गया है। इनके साथ-साथ जिला में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों तथा नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी व नगरपालिका के सचिवों को भी कार्यकारी शक्तियां प्रदान की गई हैं।
    उन्होंने बताया कि जिला में प्लास्टिक कैरी बैग के प्रयोग को रोकने के लिए बाकायदा रोस्टर तैयार किया गया है जिसके अनुसार अधिकारी संबंधित क्षेत्रों में चैकिंग करेंगे। इस रोस्टर के तहत 10 से 13 दिसंबर तक अतिरिक्त उपायुक्त, 14 से 16 दिसंबर तक उपमंडलाधीशों, 17 से 19 दिसंबर तक नगराधीश, 20 से 22 दिसंबर तक जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, 23 से 25 दिसंबर तक संपदा अधिकारी (हुडा), 26 से 28 दिसंबर तक जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता, 29 से 31 दिसंबर तक जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक, 1 से 3 जनवरी 2012 तक जिला नगर योजनाकार, 4 से 6 जनवरी 2012 को सभी तहसीलदारों, नायब तहसीलदारों, 7 से 9 जनवरी तक हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी, 10 से 12 जनवरी तक नगर परिषद और नगरपालिका के कार्यकारी अधिकारी व सचिवों तथा 13 से 15 जनवरी तक संबंधित क्षेत्रों में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है।
    श्री सरो ने कहा कि पॉलिथीन का प्रयोग जो पर्यावरण और मानव स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल रहा है इससे कैंसर जैसी भयानक बीमारियों को बढ़ावा मिल रहा है। इसलिए आमजन के साथ-साथ सरकारी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को भी पॉलिथीन बैग के प्रतिबंध लगाने में प्रशासन का साथ देना होगा। उन्होंने कहा कि सिरसा जिला में पॉलिथीन का प्रयोग करने वाले 125 से भी अधिक व्यक्तियों के चालान किए जा चुके हैं जिनमें विक्रेता और स्टॉकिस्ट शामिल हैं।

जिलाधीश समीर पाल सरो ने आज आदेश जारी कर धारा 144 लागू की
सिरसा
, 9 दिसंबर। जिलाधीश समीर पाल सरो ने आज आदेश जारी कर धारा 144 लागू की है। आदेश अनुसार जिला सिरसा में पंचायती राज संस्थाओं के उपचुनाव 2011 के दौरान चुनाव केंद्रों पर शांति भंग करने के खतरे की आशंका है। उक्त चुनाव के मद्देनजर जिला सिरसा में कानून व्यवस्था बनाए रखने तथा अवांछित तत्वों के प्रवेश का निवारण किया जाना तत्काल आवश्यक है। जैसा कि पांच या इससे अधिक लोगों का एकत्रित होना व किसी भी व्यक्ति का अग्रि अस्त्र, लाठी, गंडासा, भाला, तलवार इत्यादि अस्त्र-शस्त्र तथा ज्वलनशील पदार्थों को लेकर चलना शांति प्रक्रिया में बाधा का कारण बन सकता है अत: दंड प्रक्रिया 1973 की धारा 144 के अंतर्गत अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए जिलाधीश श्री समीर पाल सरो ने तुरंत प्रभाव से आज 9 दिसंबर से 15 दिसंबर सायं तक जिला सिरसा के क्षेत्र में पांच या इससे अधिक व्यक्तियों के एक जगह एकत्रित होने तथा किसी भी व्यक्ति का अग्रि, अस्त्र, लाठी, गंडसा, भाला, तलवार इत्यादि अस्त्र-शस्त्र तथा ज्वलनशील पदार्थों को लेकर चलने पर पूर्णतया प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह आदेश पुलिस तथा अन्य सरकारी अधिकारी, कर्मचारियों पर जो अपनी ड्यूटी पर तैनात हो उन पर लागू नहीं होंगे। आपातकालीन स्थिति व समय की कमी तथा वर्तमान परिस्थितियों के दृष्टिगत यह आदेश संबंधित व्यक्तियों को सूचित किए जाने के अभाव में एकपक्षीय रूप में पारित किए गए हैं।

खंड कार्यालय में मतगणना केंद्र स्थापित
सिरसा
, 9 दिसंबर । उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री समीर पाल सरो ने बताया कि पंचायत उपचुनाव दिसम्बर 2011 के अंतर्गत पंचायत समिति बड़ागुढा वार्ड नं. 7 तथा पंचायत समिति सिरसा के वार्ड नं. 15 के मतों की गणना करने के लिए सिरसा संबंधित खंड कार्यालय में मतगणना केंद्र स्थापित किया गया है। इन वार्डों की मतों की गणना 12 दिसम्बर को प्रात: 8 बजे आरम्भ की जाएगी।

जिले में घरेलू गैस की बुकिंग के लिए सभी गैस एजेंसियों में एसएमएस सेवा शुरू कर दी गई है
सिरसा
, 9 दिसंबर।  जिले में घरेलू गैस की बुकिंग के लिए सभी गैस एजेंसियों में एसएमएस सेवा शुरू कर दी गई है ताकि उपभोक्ताओं को बुकिंग के लिए परेशान न होना पड़े। यह कार्यवाही जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक विभाग द्वारा तुरंत प्रभाव से लागू कर दी गई है।
    यह जानकारी देते हुए उपायुक्त श्री समीर पाल सरो ने बताया कि गैंस एजेंसियों के नाम व उनके मोबाइल नंबर पर एसएमएस करके गैस की बुकिंग करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि हरियाणा गैस एजेंसी सिरसा का मोबाइल नं. 92550-08793, कसोली गैस एजेंसी सिरसा का मोबाइल नंबर 99963-20771 पर  गैस की बुकिंग करवा सकते हैं। उन्होंने बताया इसी प्रकार सिरसा गैस सर्विस सिरसा के मोबाइल नं. 92152-40387, भूपेंद्रा गैस एजेंसी के मोबाइल नं. 98120-20025, कैलाश गैस एजेंसी के मोबाइल नंबर 93546-99990, रानियां गैस एजेंसी, रानियां के मोबाइल नं. 80532-48906, दित्या ज्योति गैस ऐलनाबाद के मोबाइल नंबर 99926-47653, डबवाली गैस एजेंसी, डबवाली के मोबाइल नं. 94168-81997, करण गैस कालांवाली के मोबाइल नं. 94163-68221 पर एसएमएस करके गैस बुकिंग करवा सकते हैं।  उन्होंने बताया कि उपभोक्ताओं को इस संबंध में किसी भी तरह की परेशानी हो तो वे जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं और उपायुक्त कार्यालय को भी अवगत करवा सकते हैं।

जिला सिरसा में धारा 144 लागू
सिरसा
, 9 दिसंबर। पंचायती राज संस्थाओं के उपचुनाव 2011 के दौरान जिलाधीश श्री समीर पाल सरो ने आदेश जारी कर दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के अधीन प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए जिला सिरसा में धारा 144 लागू कर दी है। आदेश में जिला में स्थित सभी मतदान केंद्रों की 200 मीटर की परिधि में पांच या इससे अधिक लोगों के एकत्रित होने पर पूर्णतया प्रतिबंध लगा दिया गया है। इन आदेशों की अवहेलना करने वालों को भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के अनुसार दंड के पात्र माने जाएंगे। ये आदेश पुलिस तथा अन्य सरकारी अधिकारी कर्मचारियों पर जोकि अपनी ड्यूटी पर तैनात हो उन पर लागू नहीं होंगे। आपातकालीन स्थिति दृष्टिगत यह आदेश एकतरफा जारी किए गए हैं  और आमजनता की सूचना तथा पालनार्थ सम्बोधित हैं। यह आदेश तुरंत प्रभाव से आज 9 दिसंबर से चुनाव प्रक्रिया समाप्त होने तक जिला सिरसा की सीमा में लागू रहेंगे तथा आवश्यकतानुसार आगे भी बढ़ाए जा सकते हैं।
    जिला सिरसा में पंचायती राज संस्थाओं के उपचुनाव 2011 के दौरान चुनाव केंद्रों पर तनाव व परेशानी, आम  दिनचर्या में बाधा, जान-माल की हानि, अशांति और दंगे होने की आशंका है और इन स्थानों पर शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखना आवश्यक है। पांच या इससे अधिक लोगों के एकत्रित होने पर रोकथाम अनिवार्य है। वैधिक कर्मचारियों के सरकारी/गैर सरकारी संपति, जान माल तथा जनसाधारण को खतरे से बचाने के लिए निर्देश देना भी अनिवार्य है इसलिए जिलाधीश समीर पाल सरो ने आज इन शक्तियों का प्रयोग करते हुए जिला में धारा 144 लागू कर दी है।

युवा खेलों में बढ़-चढ़कर भाग लें और ईमानदारी से मेहनत करें
सिरसा,
9 दिसम्बर।  युवा खेलों में बढ़-चढ़कर भाग लें और ईमानदारी से मेहनत करें। खिलाडिय़ों को खेल के समान व अन्य सुविधाओं की कमी नहीं रहने दी जाएगी। यह बात हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रतिनिधि गोबिंद कांडा ने गांव सलारपुर में मोहम्मदपुर-सलारपुर ग्रामीण युवा क्रिकेट क्लब द्वारा आयोजित 10 दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट का शुभारंभ करने के उपरांत उपस्थित खिलाडिय़ों व ग्रामवासियों से कही। गोबिंद कांडा ने कहा कि हरियाणा सरकार की खेल नीति की सर्वत्र प्रशंसा हो रही है। मुख्यमंत्री चौ. भूपेंद्र सिंह हुड्डा खिलाडिय़ों को पूरा मान-सम्मान दे रहे हैं और विजेता खिलाडिय़ों को सरकारी नौकरियां प्रदान की जा रही है। यहां तक की ओलम्पीक, राष्ट्रमंडल और एशियाड में बेहतर प्रदर्शन करने वाले अनेक खिलाडिय़ों को डीएसपी लगाया गया है। कांडा ने कहा कि सलारपुर गांव उनका अपना घर है और वे इसके विकास में संसधानों की कोई कमी आड़े नहीं आने देंगे। इससे पहले गांव में पहुंचने पर सरपंच हुक्मचंद, ओमप्रकाश, कुलवंत सिंह, प्रदीप कुमार, सुरजीत सिंह, हंसराज, देवेंद्र टक्कर ने मुख्यातिथि गोबिंद कांडा का भव्य स्वागत किया व उन्हें स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। क्लब के पदाधिकारीयों ने कांडा द्वारा उपलब्ध आर्थिक सहायता के लिए उनका आभार जताया। इस अवसर पर कांडा के साथ प्रेम शर्मा, रामकुमार खैरेकां, जय सिंह चैयरमेन, भूपेश गोयल, राजेश खनगवाल, राजेंद्र जिंदल ठेकेदार, गृह राज्यमंत्री के  निजी सचिव लक्ष्मण गुर्जर, तरसेम गोयल, ओम डावला, मनोहर लूथरा, पं. कमल शर्मा सहित अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

मख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा कल धन्यवाद रैली में रतिया विधानसभा क्षेत्र के लोगों का आभार जताएगें
सिरसा/रतिया
, 09 दिसम्बर : रतिया के लोगों का कर्ज उतारने प्रदेश के मख्यमंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा कल धन्यवाद रैली में रतिया विधानसभा क्षेत्र के लोगों का आभार जताएगें और करोड़ों रूपयों की विकासकारी योजनाओं की घोषणा करेगें। इस रैली के पश्चात रतिया में सुनहरे भविष्य के एक नए युग की शुरुआत होगी। ऐसा युग जिसमें संपूर्ण विकास की लहर को आम आदमी तक पहुंचाया जा सके।
    यह बात सिरसा के सांसद एवं अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय सचिव डा.अशोक तंवर ने कही। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हुड्डा ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान क्षेत्र के लोगों से जो वायदें किए थे। अब उन वायदों को पूरा करने का समय आ गया है, कल यहां आयोजित विशाल रैली में मुख्यमंत्री इस हलके से जुड़ी कई विकासकारी योजनाओं की घोषणा करेगें।
    सांसद तंवर ने कहा कि यहां के लोगों ने कांग्रेस प्रत्याशी जरनैल सिंह को जीताकर अपना वायदा पूरा किया है,अब मुख्यमंत्री जी कल आयोजित रैली में घोषणाओं के माध्यम से अपना वायदा पूरा करेगें। उन्होंने कहा कि यह रैली वास्तव में रतिया से कांग्रेस पार्टी की जीत की तरह ऐतिहासिक होगी। इस रैली के बाद यहां विकास कार्यो की झड़ी लगेगी और इस क्षेत्र को एक नई दिशा प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र जो पिछले 30 सालों से विपक्षी दलों के हाथों में उपेक्षित रहा है, इस रैली के पश्चात यहां विकास की नई गाथाएं लिखी जाएगी। विपक्षी दलों ने पिछड़ेपन का जो दाग रतिया को दिया है, उस दाग को हमेशा के लिए इस रैली में भूपेन्द्र हुड्डा दूर कर देगें।
    सांसद ने कहा कि अगले तीन साल प्रदेश और केंद्र में कांग्रेस की सरकार हैं और इन सरकारों में सांझेदारी करने का सीधा मौका क्षेत्र के लोगों ने दिया है। कांग्रेस ने कभी देश को जाति-मजहब के आधार पर बांटने की राजनीति नहीं की है। ईमानदारी की मिसाल सरदार मनमोहन सिंह को प्रधानमंत्री कांग्रेस ने बनाया है। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया में सबसे ईमानदार प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश तरक्की की नई सीढिय़ा चढ़ रहा है।
    उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने जो कहा है वह करके दिखाया है। यह बात यहां की जनता भली भांति समझ चुकी है कि रतिया हलके का संपूर्ण विकास कांग्रेस पार्टी ही कर सकती है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे इस धन्यवाद रैली में उपस्थित होकर विकासकारी घोषणाओं में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें।

शाह सतनाम जी गल्र्ज स्कूल में विज्ञान प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित
विज्ञान प्रश्नोतरी प्रतियोगिता में शाह सतनाम जी ब्वायज स्कूल की टीम रही प्रथम
सिरसा
9 दिसंबर। शाह सतनाम जी गल्र्ज  स्कूल में आज एमएसजी इंस्टीट्यूट ऑफ कम्पीटीशन द्वारा विज्ञान प्रश्रोत्तरी प्रतियोतिगा का आयोजन किया गया, जिसमें शाह सतनाम जी ब्वायज व गल्र्ज स्कूल सिरसा, शाह सतनाम जी गल्र्ज स्कूल श्री गुरूसर मोडिया, सावन पब्लिक स्कूल, डीएवी सैन्ट्रल पब्लिक स्कूल, महाराजा अग्रसैन गल्र्ज सीनियर सैकेंड्री स्कूल, द सिरसा स्कूल सहित कुल ग्यारह टीमों ने भाग लिया।
इस कार्यक्रम के मुख्यातिथि एमएसजी इंस्टीट्यूट ऑफ कम्पीटीशन के निदेशक प्रो. गुरदास सिंह इन्सां थे, जबकि विशिष्ट अतिथि के तौर पर शाह सतनाम जी गल्र्ज स्कूल प्राचार्या शीला पूनियां ने शिरकत की।  इस अवसर पर अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने से ज्ञान में वृद्धि तो होती ही है इसके साथ ही प्रतिभागी में आत्मविश्वास बढ़ता है। उन्होंने कहा कि आज का दौर कंपीटीशन का दौर है, जिसमें बच्चे को जितनी अधिक नॉलेज होगी उतना ही फायदेंमंद होगा। श्री इन्सां ने कहा कि पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन प्ररेणानुसार शाह सतनाम जी शिंक्षण संस्थान के बच्चे खेलों व शिक्षा के साथ-साथ अपने ज्ञान से विभिन्न प्रतियोगिताओं में अन्य टीमों को पछाड़कर अपनी प्रतिभा मनवा रहे है। श्री इन्सां ने इस मौके पर शाह सतनाम जी ब्वायज स्कूल के प्राचार्य राकेश इन्सां, टीम के इंचार्ज अरविन्द इन्सां, शाह सतनाम जी गल्र्ज स्कूल की प्रचार्या शील पूनियां, टीम इंचार्ज सरिता इन्सां व प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाडिय़ों को बधाई।
इस एक दिवसीय प्रतियोगिता में  शाह सतनाम जी ब्वायज स्कूल के अमित इन्सां, प्रान्शु इन्सां व संदीप इन्सां की टीम ने 23 अंक लेकर प्रथम स्थान पर रही। वहीं शाह सतनाम जी गल्र्ज स्कूल के शिखा इन्सां, अलीषा इन्सां व पूनम इन्सां की टीम 20 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रही। द्वितीय स्थान पर शिखा, अलीषा अरोड़ा व पूनम की टीम रही। प्रतियोगिता के अंत में मुख्यातिथि प्रो. गुरदास सिंह इन्सां ने विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।
बॉक्स
सिरसा। शाह सतनाम जी गज्र्ल स्कूल में आयोजित हुई रसायन विज्ञान प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता में विजेता रही शाह सतनाम जी ब्वायज स्कूल की टीम व इंचार्ज का शाह सतनाम जी ब्वायज स्कूल पर जोरदार स्वागत किया गया। विजेता प्रतिभागियों को शाह सतनाम जी गल्र्ज स्कूल के प्राचार्य राकेश इन्सां द्वारा बधाई दी गई व उनके उज्जवल भविष्य की कामना की गई। यह जानकारी देते हुए शाह सतनाम जी ब्वायज स्कूल के प्राचार्य राकेश इन्सां ने बताया कि शाह सतनाम जी गल्र्ज स्कूल के प्रांगण में एमएसजी इंस्टीट्यूट ऑफ कम्पीटीशन के तत्तवाधान में रसायन विज्ञान प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया,जिसमें शाह सतनाम जी ब्वायज व गल्र्ज स्कूल सिरसा, शाह सतनाम जी गल्र्ज स्कूल श्री गुरूसर मोडिया, सावन पब्लिक स्कूल, डीएवी सैन्ट्रल पब्लिक स्कूल, महाराजा अग्रसैन गल्र्ज सीनियर सैकेंड्री स्कूल, द सिरसा स्कूल सहित कुल ग्यारह टीमों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में शाह सतनाम जी ब्वायज स्कूल के अमित इन्सां, प्रान्शु इन्सां व संदीप इन्सां की टीम ने 23 अंक लेकर प्रथम स्थान पर रही। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व 1 दिसम्बर 2011 को हुई भौतिक विज्ञान प्रश्रोत्तरी प्रतियोगिता में भी शाह सतनाम जी ब्वायज स्कूल की टीम प्रथम स्थान पर रही थी। टीम इंचार्ज व विद्यार्थियों ने अपनी सफलता का श्रेय पूज्य संत गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां की पावन प्रेरणा को दिया।

पुलिस समाचार
सिरसा
। डबवाली पुलिस ने जेवरात चोरी के आरोप में पकड़े गए दो युवकों से रिमांड अवधि के दौरान पूछताछ कर उनकी निशानदेही पर करीब 80 हजार रुपये के चोरीशुदा गहने बरामद किये हैं। जानकारी मुताबिक मंडी डबवाली की सुंदरनगर कॉलोनी निवासी मूर्ति देवी पत्नी पृथ्वीराज ने शिकायत दर्ज करवाई थी कि 27 नवंबर को दिन-दिहाड़े अज्ञात लोगों ने उनके घर में घुसकर अलमारी में से करीब एक लाख रुपये के सोने के जेवरात चुरा लिये। इस मामले में छानबीन करते हुए पुलिस ने डबवाली के वार्ड नंबर 6 निवासी सोनू पुत्र कर्मचंद तथा संजय पुत्र नत्थू राम को काबू किया था। पुलिस ने आरोपियों को अदालत में पेश कर दो दिन का रिमांड लिया। रिमांड अवधि के दौरान आरोपियों की निशानदेही पर पुलिस ने करीब 80 हजार रुपये के जेवरात बरामद करने में सफलता हासिल की है।
सिरसा। रानियां पुलिस ने मुखबरी के आधार पर गांव बालासर के एक मकान में छापा मारकर अवैध रूप से भंडारण की गई 140 पेटी शराब बरामद की है। पुलिस पार्टी को देखकर शराब का भंडारण करने वाला युवक मौके से फरार हो गया, जिसकी पहचान कर ली गई है तथा तलाश जारी है। जानकारी मुताबिक रानियां थाना प्रभारी उपनिरीक्षक वीरेन्द्र राणा की अगुवाई में पुलिस पार्टी ने गांव बालासर के एक मकान में छापा मारा, जहां से पुलिस ने 140 पेटी अवैध शराब बरामद की। पुलिस पार्टी को देखकर मकान मालिक संजय पुत्र सीता राम निवासी बालासर मौके से फरार हो गया। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर उसकी तलाश शुरू कर दी है।

रॉयल डिजीटल का उद्घाटन 11-12-2011 को
सिरसा
। स्वीडन की मशहूर कम्पनी इलैक्ट्रोलक्स एवं फीलीप्स का एकमात्र शोरूम का उद्घाटन 11-12-2011 को पुराना सिविल हस्पताल काम्पलैक्स में सुबह 10 बजे होगा जिसमें मुख्य अतिथि श्री बजरंग दास गर्ग हरियाणा कान्फै ड के अध्यक्ष होंगे एवं जेल अधीक्षक जे एल सेठी समारोह की अध्यक्षता क रेंगे एवं सिद्ध बाबा बालक नाथ मन्दिर के निदेशक श्री सुरेश गुप्ता जी का आशीष होगा। रॉयल डिजीटल के संचालक ने बताया कि इस भव्य शोरूम में उत्तम क्वालिटी के एसी, रेफ्रीजरेटर, वाशिंग मशीन उचित रेटों पर मिलेंगे। फीलीप्स की एलसीडी रंगीन टीवी एवं अन्य घरेलू सामान उचित दाम पर मिलेगा। कम्पनी के हरियाणा हैड श्री अंशुल चोपड़ा भी इस समारोह में शिरकत करेंगे।

कांग्रेस अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गांधी का 65वां जन्मदिवस धूमधाम के साथ मनाया गया
सिरसा
। कांग्रेस अध्यक्षा श्रीमती सोनिया गांधी का 65वां जन्मदिवस आज धूमधाम के साथ मनाया गया। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रतिनिधि होशियारी लाल शर्मा ने अपने कार्यालय पर आज कार्यकर्ताओं के साथ श्रीमती सोनिया गांधी का जन्मदिन मनाया व लड्डू खिलाकर एक दूसरे को बधाई दी। श्री शर्मा ने इस मौके पर कहा कि सोनिया जी ने अपना जीवन कांग्रेस पार्टी को नई ऊर्जा देने तथा पार्टी संगठन को मजबूत करने में लगा दिया है। गांधी परिवार की भारतीय राजनीति में हमेशा महत्वपूर्ण भूमिका रही है। परंपरा को कायम रखते हुए सोनिया गांधी ने पार्टी को एक मजबूत संगठन बनाया और जिसके कारण केंद्र में आज यूपीए की सरकार है तथा हरियाणा में भी कांग्रेस की सरकार है जोकि अच्छा कार्य कर रही है। इस मौके पर मा. राजकुमार वर्मा, पार्षद कृष्ण सिंगला, हरीश सोनी, व्यापार मंडल के जिलाप्रधान हीरा लाल शर्मा, प्रोपर्टी डीलर एसोसिएशन प्रधान राम अवतार हिसारिया, हरा चारा यूनियन के प्रधान राम स्वरूप, पूर्व चेयरमैन रविंद्र मलिक, संत लाल गुंबर, पूर्ण चंद गिरधर, चंद्र भान गोयल, नायब सिंह थिराज, स. इकबाल सिंह, डॉ. इकबाल सिंह इंसां, राम सिंह प्रचार मंत्री, चिरंजी लाल शर्मा, कृष्ण ताजिया, कपड़ा एसोसिएशन प्रधान रमेश ग्रोवर, सुभाष चौधरी, भोला जैन, तिलक चंदेल, गंगा बिशन चालिया, सुभाष मेहरा, डॉ. सहदेव मल्हौत्रा, भाल चंद भाटीवाल, जसवंत आर्य, हरि राम सैनी, राम स्वरूप मिस्त्री, राकेश प्रधान, विक्की अटवाल, बृजदान चारन, हवा सिंह बेरवाल, पटवारी एसोसिएशन के प्रधान मोहन लाल पटवारी, अमर बत्रा, कन्नू राम मास्टर, राजेंद्र सिंह, दुर्गा प्रसाद चौहान, जाफर हुसैन, युसूफ खान, निज्जामुद्दिन, याकूब प्रधान, सुभाष मेहरा, जस्सा राम चोबूर्जा सरपंच, बलबीर सरपंच, राजेंद्र सिंह, सुखदेव सरपंच, टहल सिंह नंबरदार, स. इकबाल सिंह, निर्मल पहलवान, वैद सैनी, सुखदेव बाजीगर, राजरानी जिंदल, रोशनी देवी, नीलम शेखावत, सरस्वती देवी, सुमित्रा यादव, उर्मिला भारद्वाज, कुलवंत कौर ढूढी सहित अनेक कार्यकर्ता मौजूद थे।

शमशानघाट में बैठने हेतु चबूतरे बनाए जाएंगे
ओढ़ां
-गांव ओढ़ां में सरपंच नरेंद्र मल्हान की अध्यक्षता में पंचायतघर में ग्राम सभा की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में ग्राम सचिव जयपाल महला, कनिष्ठ अभियंता धर्म सिंह ढिल्लों, पंच अवजीत सिंह, रमेश बाटू, रामचंद्र, आत्मा सिंह, रोशन लाल, ठाकुर राम, कृष्णा देवी और जीवी रानी सहित अनेक गांववासी उपस्थित थे। बैठक में गत एक अप्रैल से 30 सितंबर तक करवाए गए विकास कार्यों का सामाजिक लेखा जोखा प्रस्तुत किया गया।
    इसके अलावा गांव में स्थित जलघर की चारदीवारी ऊंची करने, शमशानघाट में लोगों के बैठने हेतु चबूतरे बनाने और सफाई करने, पांच एकड़ से कम भूमि वाले किसानों की भूमि समतल करने, कच्चे खालों को पक्के करने, सभी गलियां पक्की करने और नालियों के ऊपर लोहे के चैनल लगाने और गांव में पौधा रोपण करने सहित अनेक कार्यों से संबंधित प्रस्ताव पास किए गए।
    इसी प्रकार गांव जंडवाला जाटान, जगमालवाली, चकेरियां, जलालआना और तारूआना में सरपंच बीरवंत सिंह, जगसीर सिंह, कुलविंद्र कौर, जसविंद्र सिंह और राजेंद्र सिंह की अध्यक्षता में ग्राम सभा की बैठकों का आयोजन कर अनेक प्रस्ताव पारित किए गए।

लड़की भगाने वाले दंपत्ति न्यायिक हिरासत में
ओढ़ां
-नाबालिग लड़की को भगा ले जाने वाले बेरियांवाली पंजाब निवासी दंपत्ति मनप्रीत सिंह और कुलविंद्र कौर को शुक्रवार को डबवाली स्थित उपमंडल न्यायिक दंडाधिकारी पायल बांसल की अदालत में पेश किया जहां से मनप्रीत सिंह और कुलविंद्र कौर को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में सिरसा जेल और महिला जेल हिसार भेज दिया गया। यह जानकारी देते हुए सबइंस्पैक्टर रमेश चंद्र ने बताया कि नाबालिग लड़की सुमित्रा ने अपने बयान में मजिस्ट्रैट को बताया कि दोनों दंपत्ति उसे बहला फुसलाकर अपने साथ ले गए और मनप्रीत सिंह ने उसके साथ दुष्कर्म किया।
    उल्लेखनीय है कि मनप्रीत सिंह व उसकी पत्नी कुलविंद्र कौर गांव घुकांवाली में नरमा चुगने के लिए आए थे और मदनलाल की 14 वर्षीय पुत्री सुमित्रा जो उनके साथ ही नरमा चुगाई करती थी को लेकर कहीं फरार हो गए थे। ओढ़ां पुलिस ने लड़की के पिता मदनलाल के बयान पर कुलविंद्र कौर और उसके पति मनप्रीत सिंह पुत्र राजा सिंह निवासी बेरियांवाली पंजाब के खिलाफ नाबालिग लड़की को बहला फुसलाकर भगा ले जाने का मामला दर्ज करके छानबीन शुरू कर दी थी। गुरुवार को ओढ़ां पुलिस ने दंपत्ति मनप्रीत सिंह और कुलविंद्र कौर को बठिंडा बस स्टेंड से लड़की सहित गिरफ्तार कर लिया था।

No comments:

Post a Comment